यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

IPL final 2018 Chennai Super Kings vs Sunrisers Hyderabad
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जुलाई:
1 से 7
जुलाई:
8 से 15
जून:
16 से 23
जून:
24 से 30
जून:
1 से 30

अति महत्वपूर्ण

आईपीएल के 11वें सीजन का ख़िताब चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन का ख़िताब चेन्नई सुपर किंग्स को मिला है. 27 मई को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से पराजित कर यह ख़िताब जीता. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था.

चेन्नई ने टॉस जीतकर हैदराबाद को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए. इस चुनौती का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने 18.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

दो साल के प्रतिबंध के बाद आईपीएल में वापस लौटी चेन्नई ने तीसरी बार खिताब पर कब्ज़ा किया है. इससे पहले वो 2010 और 2011 में खिताब अपने नाम कर चुकी है. इसी के साथ वह सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस के बराबर पहुंच गई है. दोनों टीमों के नाम सबसे ज्यादा तीन-तीन खिताब हैं. यह चेन्नई का सातवां आईपीएल फाइनल था और उसके कप्तान धोनी का आठवां. चेन्नई का नाम आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में गिना जाता है क्योंकि उसने नौ सीजन खेले हैं और सभी बार प्लेऑफ में जगह बनाई.

आईपीएल-11 2018: मुख्य तथ्य

  • आईपीएल-11 में कुल 8 टीमों द्वारा कुल 60 मैच खेले गये.
  • फाइनल में शतक जमाने वाले शेन वाटसन को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.
  • कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरेन को सीजन के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी का पुरस्कार मिला.
  • चैंपियन बनने पर चेन्नई को मिले 20 करोड़ रुपए जबकि उप-विजेता हैदराबाद को 12.50 करोड़ रुपए मिले.
  • सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन सर्वाधिक 735 रन बनाकर ‘औरेंज कैप’ हासिल की.
  • किंग्स इलेवन पंजाब के आस्ट्रेलियाई गेंदबाज एंड्रयू टाय ने सर्वाधिक 24 विकेट लेकर ‘पर्पल कैप’ जीती.

71वाँ कान फिल्‍मोत्‍सव 2018

71वाँ वार्षिक कान फ़िल्म समारोह 9 से 20 मई तक फ्रांस में आयोजित किया गया. अभिनेत्री केट ब्लैंचेट के नेतृत्व वाली जूरी ने वर्ष 2018 के कान पुरस्‍कारों की घोषणा की.

इस समारोह में जापानी ‘फिल्म’ शॉपलिफ्टर्स को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘पाल्म-डे ओर’ के लिए चुना गया. पोलैंड के पॉवेल पॉली-कोवस्‍की को उनकी प्रेम कहानी कोल्‍ड वार के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला. सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार इटली के अभिनेता मार्सेलो फोंट को फिल्‍म डॉगमैन में उनके उत्‍कृष्‍ट अभिनय के लिए दिया गया. एक विशेष पाम डे ओर पुरस्‍कार फ्रांसीसी स्विस ज्यां-लुक गोडार्ड को फिल्‍म इमेज बुक के लिए दिया गया.

कान फिल्मोत्सव में भारत
प्रथम कान फिल्मोत्सव (1946) में चेतन आनंद की हिंदी फिल्म ‘नीचा नगर’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला था. दूसरी बार 1956 में सत्यजीत राय की ‘पथेर पांचाली’ को यह पुरस्कार मिला. कान में मृणाल सेन की फिल्म ‘खारिज’ (1983) को स्पेशल जूरी अवार्ड और मीरा नायर की ‘सलाम बॉम्बे’ (1988) को कैमरा डि ओर तथा आडियंस अवार्ड मिल चुका है.

स्‍पेस-एकस ने सबसे शक्तिशाली राकेट फालकन-9 का प्रक्षेपण किया

कैलिफोर्निया स्थित एरोस्‍पेस कंपनी, स्‍पेस-एक्‍स ने 11 मई को अपने सबसे शक्तिशाली रोकेट ‘ब्‍लॉक 5 फालकन 9’ का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. इस राकेट को मानव को अतरिक्ष में ले जाने के लिए प्रमाणित किया गया है. इसके प्रथम मिशन का मुख्‍य लक्ष्‍य बांग्‍लादेश के पहले उच्‍च-कक्षीय संचार उपग्रह ‘बंगबंधु’ उपग्रह-वन को अंतरिक्ष में पहुंचाना था.
ब्‍लॉक 5 फालकन 9 राकेट का अंतिम लक्ष्‍य अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष केन्‍द्र में पहुंचाना है, जिसका प्रथम प्रक्षेपण दिसम्‍बर 2018 में किए जाने का कार्यक्रम बनाया गया है. स्‍पेस-एक्‍स के सीईओ एलोन मुस्‍क ने कहा है कि इस राकेट में बार-बार प्रक्षेपित किए जाने की क्षमता है. कुल मिलाकर इसे मामूली नवीकरण के साथ 10 बार प्रक्षेपित किया जा सकता.

राष्ट्रपति ने 65वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 3 मई को राजधानी दिल्ली में 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए गए. सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ठ योगदान के लिए हर साल ये पुरस्कार दिए जाते हैं. राष्ट्रपति ने भारतीय सिनेमा में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए अभिनेता विनोद खन्‍ना को मरणोपरान्‍त दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया. दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को हिन्‍दी फिल्‍म मॉम में उनके उत्‍कृष्‍ट अभिनय के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया गया.

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 की घोषणा 13 अप्रैल को की गयी थी. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समिति के अध्यक्ष शेखर कपूर ने भारत की अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की. इस वर्ष 22 श्रेणियों में पुरस्कारों का एलान किया गया.

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: एक दृष्टि

  • दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: विनोद खन्ना
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: ऋद्धि सेन (नगर कीर्तन)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: श्रीदेवी (मॉम)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: विलेज रॉकस्टार्स (असमिया भाषा)
  • इंटरटेनर फिल्म ऑफ द इयर: बाहुबली (द कन्क्लूजन)
  • सर्वश्रेष्ठ डायरेक्टर: जयराज
  • सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म: न्यूटन

भारत और मलेशिया की सेनाओं का संयुक्त युद्ध-अभ्यास ‘हरिमाऊ शक्ति 2018’

भारत और मलेशिया की थलसेनाओं का दो सप्ताह का संयुक्त युद्ध-अभ्यास ‘हरिमाऊ शक्ति 2018’ 30 अप्रैल से कुआलालम्पुर में शुरू हुआ. यह भारत और मलेशिया की थलसेनाओं का पहला संयुक्त अभ्यास है. मलेशियाई सेना को रेजीमेंटल फ्लैग सौंपने के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास का पहला चरण आरंभ हुआ. इस दौरान दोनो देशों की सेना उपद्रव और आतंकवाद से निपटने के लिए रणनीतिक और तकनीकी कुशलता को परखेंगी.

विम्बलडन ग्रैंड स्लैम की पुरस्कार राशि में वृद्धि

विम्बलडन ने वर्ष 2018 में टेनिस टूर्नामेंट की ईनामी राशि में पिछले वर्ष की तुलना में 7.6 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. यह राशि अब बढ़कर 3.4 करोड़ पाउंड पहुंच गई है. टेनिस चैंपियनशिप की कुल राशि में महिला और पुरुषों को बराबर-बराबर 22 लाख 50 हजार पाउंड की ईनामी राशि वितरित की जाएगी जो वर्ष 2017 की तुलना में इस बार 50 हजार पाउंड अधिक है. पिछले वर्ष विजेता खिलाड़ियों को 22 लाख पाउंड की ईनामी राशि दी गई थी.

जीएसटी काउंसिल की 27वीं बैठक

जीएसटी काउंसिल की 4 मई को 27वीं बैठक हुई. इस बैठक में कई फैसले लिए गए. लिए गया फैसले के तहत अब व्यापारी सिर्फ एक ही GST रिटर्न फाइल करेंगे. ये रिटर्न एक महीने में फाइल करना होगा. परिषद ने कैशलेस लेन-देन करने वाले लोगों रियायत देने पर चर्चा की है. इसके लिये एक 2 दिनो के अंदर 5 मंत्रियों की समिति बनाई जायेगी जो इस बारे में आखिरी फैसला लेगी.

जीएसटीएन बनेगी सरकारी कंपनी: इस बैठक में जीएसटी परिषद ने जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) को सरकारी कंपनी बनाने की मंजूरी दी गयी. इस कंपनी में केंद्र और राज्यों की 50-50 फीसद हिस्सेदारी होगी. बैठक में यह फैसला लिया कि जीएसटीएन की 51 फीसद हिस्सेदारी जो फिलहाल गैर सरकारी संस्थानों के पास है, उसे केंद्र और राज्य सरकार को दिया जाएगा.

क्या है जीएसटीएन? जीएसटीएन का गठन एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में 28 मार्च, 2013 को कंपनी अधिनियम की धारा 8 के तहत किया गया था. जीएसटीएन का उद्देश्य जीएसटी लागू करने में केंद्र एवं राज्यों सरकारों के साथ करदाताओं और अन्य हितधारकों को साझी आईटी संरचना और सेवा उपलब्ध कराना है.
फिलहाल जीएसटीएन में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के पास 24.5-24.5 फीसद की बराबर हिस्सेदारी है और शेष 51 फीसद हिस्सेदारी गैर सरकारी संस्थानों की है.

जीएसटीएन के कार्य: जीएसटीएन पंजीकरण, रिटर्न फाइलिंग, कर भुगतान, रिफंड प्रक्रिया को देखती है और लाखों कारोबारों के आयात-निर्यात समेत कई आंकड़े इसकी निगरानी में हैं.

सीजेआई पर महाभियोग पर चुनौती याचिका उच्‍चतम न्‍यायालय में खारिज

उच्चतम न्यायालय ने देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव नोटिस को खारिज किये जाने की चुनौती याचिका को खारिज कर दिया. प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा पर महाभियोग के नोटिस को रद्द करने के राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू फैसले को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी गयी थी.

यह चुनौती कांग्रेस के दो सांसदों ने दी थी. सीजेआई दीपक मिश्रा ने इस मामले की सुनवाई के लिए जस्टिस एके सिकरी की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ को चुना था. मुख्य न्यायाधीश ने इस मामले की सुनवाई के लिए जिन पांच न्यायाधीशों को चुना है, उनमें न्यायमूर्ति ए के सिकरी के अलावा संविधान पीठ में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति आर वी रमना, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति ए के गोयल शामिल हैं.

कांग्रेस नेता और वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता कपिल सिब्‍बल ने न्‍यायमूर्ति चेलामेश्‍वर की अध्‍यक्षता वाली पीठ के समक्ष यह याचिका दायर की थी. न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने कहा था कि चूंकि सीजेआई को मास्टर ऑफ रोस्टर का दर्ज़ा संविधान पीठ से मिला हुआ है, इसलिए यह याचिका भी सीजेआई के पास ही भेजी जानी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि सीजेआई के आचार-व्यवहार पर आपत्ति ज़ताते हुए कांग्रेस की अगुवाई में सात विपक्षी दलों के 64 सांसदों ने राज्य सभा सभापति एम वेंकैया नायडू को न्यायमूर्ति मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का नोटिस दिया था. सभापति नायडू ने 23 अप्रैल को इस म‍हाभियोग प्रस्‍ताव नोटिस नामंजूर कर दिया था.

अमेरिका ने ईरान से परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा की

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने ईरान से परमाणु समझौते से अलग होने की 9 मई को घोषणा की.  श्री ट्रम्प ने ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंधों पर हस्ताक्षर किए और दुनिया के अन्य देशों को ईरान के विवादास्पद परमाणु हथियार कार्यक्रम में सहयोग न देने की चेतावनी दी.

यह समझौता अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में हुआ था. श्री ट्रम्प ने इसे बार-बार अनुचित बताकर इसकी आलोचना की थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि इस समझौते से ईरान को करोड़ों रुपए नकद मिले लेकिन उसे परमाणु हथियार हासिल करने से रोका नहीं जा सका.

क्या है ईरान परमाणु समझौता? यह समझौता ईरान और छह वैश्विक शक्तियों रूस, चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के बीच जुलाई 2015 में वियना में हुआ था. इस समझौते का लक्ष्य ईरान को परमाणु बम बनाने से रोकना था. इस समझौते के तहत ईरान ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों में राहत के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में इस समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे.

ईरान की प्रतिक्रिया: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ट्रंप के इस फैसले की निंदा करते हुए कहा कि ईरान अमेरिका के बिना भी इस अंतरराष्ट्रीय समझौते से जुड़ा रहेगा.

संयुक्त राष्ट्र का आग्रह: संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने ईरान के साथ परमाणु समझौते से अमरीका के अलग हटने पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने अन्य देशों से समझौते में बने रहने का आग्रह किया है.

अन्य देशों की राय: यूरोपीय संघ के राजनयिक मामलों की प्रमुख फेडेरिका मोगे रिनी ने कहा है कि ईरान जब तक परमाणु कार्यक्रम से संबंधित प्रतिबद्धताएं पूरी करता रहेगा, यूरोपीय संघ समझौते के साथ बना रहेगा. ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और जर्मनी ने भी समझौते से अलग हटने पर अमरीका की आलोचना की है. फ्रांस के विदेश मंत्री ने कहा कि फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन इस समझौते को बचाने के प्रति दृढ़ संकल्‍प हैं ताकि परमाणु हथियारों का प्रसार रोका जा सके और ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने का यही कारगर तरीका है.

हवाई द्वीप में अबतक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट

अमेरिका के हवाई आइलैंड पर मौजूद किलुआ ज्वालामुखी में 17 मई को अबतक का सबसे बड़ा विस्फोट हुआ है. ज्वालामुखी विस्फोट से कई जगहों की जमीन भी फट गई. इस विस्फोट के बाद आसपास मौजूद शहरों में रह रहे लोगों को जहरीली गैस से बचाव की सलाह जारी की गयी है. ज्वालामुखी से सल्फर डाई ऑक्साइड समेत कई जहरीली गैसें निकल रही हैं. बीते कई दिनों से इस ज्वालामुखी का धुंआ 12,000 फीट की ऊंचाई पर दिखाई दे रहा था, जिसके बाद इससे एक बड़े विस्फोट की आशंका पहले ही जता दी गई थी.

निकोलस मादुरो वेनेज़ुएला के राष्‍ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित

वेनेज़ुएला में वामपंथी नेता निकोलस मादुरो ने राष्‍ट्रपति चुनाव फिर से जीत लिया है. उनका कार्यकाल छह वर्ष का होगा. वेनेज़ुएला में 20 मई को हुए मतदान में श्री मादुरो को करीब 68 प्रतिशत और उनके विपक्षी श्री हेनरी फेलकन को लगभग 21 प्रतिशत वोट मिले. विपक्षी नेता और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हेनरी फाल्कोन ने इस चुनाव में भारी अनियमितताओं का आरोप लगाया है. चुनाव में मादुरो को 58 लाख और फाल्कोन को 18 लाख मत मिले.

राष्ट्रपति मडुरो का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विरोध: राष्ट्रपति मडुरो को चुनाव में दूसरी बार जीत के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है. मडुरो की जीत के बाद विरोधस्वरूप अर्जेटीना, ब्राजील और कनाडा सहित 14 देशों ने कराकस स्थित दूतावासों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है. अमेरिका ने वेनेजुएला में हुए चुनाव के बाद देश पर नए आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने वेनेजुएला में हुए चुनावों को ‘ढोंग’ और ‘अवैध’ करार दिया था.

ब्राह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 21 मई को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा में चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया. यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और टीम ब्रह्मोस द्वारा पहली बार भारत में विकसित ‘जीवन विस्तार’ प्रोद्योगिकियों की पुष्टि करने के लिए किया गया था. इन प्रौद्योगिकियों को पहली बार भारत में विकसित किया गया है. सफल परीक्षण के नतीजतन भारतीय सशस्त्र बलों के भंडार में रखी मिसाइलों की जगह दूसरी मिसाइलें लाने पर आने वाली लागत में भारी बचत होगी.

उल्लेखनीय है कि जमीन और नौवहन पोत से छोड़ी जा सकने बाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाईल पहले ही भारतीय सेना और नौसेना में शामिल की जा चुकी है. अब वायु सेना के द्वारा इस सफल परीक्षण के बाद ये मिसाइल सेना के तीनों अंगों का हिस्सा बन जायेगी. भारत ने पहली बार नवंबर 2017 में बंगाल की खाड़ी में सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को सफलतापूर्वक प्राक्षेपित किया था.

ब्रह्मोस मिसाईल: एक दृष्टि

  • इसका वजन लगभग तीन टन है.
  • यह ध्‍वनि से 2.9 गुना तेज (करीब एक किलोमीटर प्रति सेकेंड) चलने वाली क्रूज मिसाईल है.
  • इसकी मारक क्षमता चार सौ किलोमीटर से अधिक है, यह 200 किलोग्राम भार तक वजन ले जा सकता है.
  • ब्रम्‍होस का विकास भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के एनपीओ के संयुक्‍त उद्यम ने किया है.
  • यह दुनियां की सबसे तेज़ गति से चलने बाली मिसाईल है.
  • ब्रह्मोस के संस्करणों को भूमि, वायु, समुद्र और जल के अंदर से दागा जा सकता है.
  • यह मिसाइल ठोस ईंधन से संचालित होती है.
  • इसका पहला परीक्षण 12 जून 2001 को किया गया था.
  • इस मिसाइल का नाम दो नदियों को मिलाकर रखा गया है जिसमें भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मोस्क्वा नदी शामिल है.

‘ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजीज’ का अध्ययन रिपोर्ट में भारत 145वें स्थान पर

स्वास्य सुविधाओं तक पहुंच और इनकी गुणवत्ता मामले में ‘ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजीज’ का अध्ययन रिपोर्ट हाल ही में जारी किया गया. इस रिपोर्ट में भारत को इस मामले 145वें स्थान पर रखा गया है. अध्ययन में वर्ष 2016 में स्वास्य सुविधाओं तक पहुंच और गुणवत्ता के मामले में भारत को 41.2 (वर्ष 1990 में 24.7) मिले थे. वर्ष 2000 से 2016 के बीच स्वास्य सुविधाओं तक पहुंच और गुणवत्ता मामले में एचएक्यू सूची में भारत की स्थिति में जबरदस्त सुधार देखा गया. इसके अनुसार वर्ष 2016 में गोवा और केरल के सबसे अधिक अंक रहे. प्रत्येक के अंक में 60 प्वाइंट की बढ़ोतरी देखी गई जबकि असम और उत्तर प्रदेश में यह सबसे कम 40 से नीचे रहा. भारत का स्थान चीन (48), श्रीलंका (71), बांग्लादेश (133) और भूटान (134) से पीछे है. इस सूची में नेपाल (149), पाकिस्तान (154) और अफगानिस्तान (191) स्थान पर है.

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त किया

उत्तर कोरिया ने 24 मई को अपने पंग्गी-री परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त कर दिया. परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त करने के लिए एक के बाद एक कई विस्फोट किये गये. इस दौरान विदेशी पत्रकारों का एक समूह भी उपस्थित था.

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी प्रस्तावित शिखर वार्ता के मद्देनजर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने परीक्षण स्थल को बंद करने की घोषणा की थी.

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कर्नाटक में जनता दल-एस नेता एचडी कुमारस्वामी ने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मुख्यमंत्री के साथ डॉ. जी परमेश्‍वर ने उप-मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

उल्लेखनीय है कि 19 मई को कर्णाटक विधानसभा में विश्वास मत से पहले ही बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था जिसके बाद राज्‍यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था.

विधानसभा के हाल ही में संपन्न चुनावों में जनता दल (एस) को 38 सीटें मिली थी और कांग्रेस ने उसे समर्थन देने की घोषणा की थी. श्री कुमारस्वामी पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के पुत्र हैं.

नियंत्रण प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत 44वें स्थान पर

प्रतिस्पर्धा के लिहाज से तैयार की गई वार्षिक रैंकिंग में भारत एक पायदान चढ़कर 44 वें स्थान पर पहुंच गया है. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) की ओर से तैयार की गई सूची में अमेरिका को शीर्ष पर रखा गया है. सूची के अनुसार, भारत 14 एशियाई देशों में 12वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है. अमेरिका के बाद हांगकांग और सिंगापुर क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं. शीर्ष पांच देशों में नीदरलैंड और स्विट्जरलैंड भी शामिल हैं. सूची के शीर्ष दस देशों में डेनमार्क (6), संयुक्त अरब अमीरात (7), नोर्वे (8), स्वीडन (9) और कनाडा (10) शामिल हैं.

विश्वभारती विश्वविद्यालय परिसर में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 25 मई को कोलकाता के शांति निकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय परिसर में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया. बांग्लादेश सरकार ने विश्वविद्यालय परिसर में ये भवन तैयार कराया है. इसमें बंगाल और बांग्लादेश के प्रति गुरुदेव रबिंद्रनाथ टैगोर के योगदान से जुड़ी यादें संजोई गई हैं. यहां पर उनकी तमाम किताबें रखी गयी हैं. इसके अलावा रवींद्र नाथ टैगोर द्वारा बांग्लादेश में रहने के दौरान उपयोग की गई वस्तुएं और उन पर जारी डाक टिकट भी यहां रखे जा रहे हैं. शेख मुजीबुर्र रहमान से जुडी भी कई जरुरी चीजें यहां रखी गयी हैं.
विश्वभारती विश्वविद्यालय के चांसलर (कुलाधिपति) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. उन्होंने विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. इस मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रहीं.

आयरलैंड में गर्भपात पर प्रतिबंध समाप्‍त

आयरलैंड में गर्भपात पर प्रतिबंध के प्रस्ताव के विरोध में हुए जनमत संग्रह में दो तिहाई लोगों ने मतदान किया है. इस जनमत संग्रह के रिपोर्ट के मुताबिक गर्भापत के खिलाफ किए गए संशोधन को निरस्त करने की मांग को 66 प्रतिशत लोगों का समर्थन हासिल हुआ. आयरलैंड के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने गर्भपात के मुद्दे पर हुए ऐतिहासिक जनमत संग्रह में 26 मई को जीत मिलने की घोषणा की. जनमत संग्रह के परिणाम से आयरलैंड की संसद कानून में संशोधन कर सकेगी.

सविता हलप्पनवार की मौत से आन्दोलन: आयरलैंड में भारतीय दंतचिकित्सक सविता हलप्पनवार को 2012 में गर्भपात की इजाजत नहीं मिलने पर गालवे के एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी. उनकी मौत ने देश में गर्भपात पर चर्चा छेड़ दी थी.

संवैधानिक तथ्य: आयरलैंड के संविधान के अनुसार यहाँ गर्भपात पर प्रतिबंध है. यहाँ के संविधान के 8वें संशोधन में किसी अजन्मे शिशु और उसकी मां को जीवन को समान अधिकार प्रदान किया गया है. उल्लेखनीय है कि वर्ष 1983 में हुए एक जनमत संग्रह में 67 फीसद लोगों ने गर्भपात पर रोक लगाने के लिए संविधान में आठवें संशोधन का समर्थन किया था. इसके जरिये दुष्कर्म के दौरान गर्भ ठहरने या गर्भ में बच्चे को कोई विकृति होने पर भी गर्भपात पर रोक लगा दी गई थी. इस कानून में अवैध तरीके से गर्भपात कराने वाले या गर्भपात में मदद करने वाले को 14 साल तक की सजा का प्रावधान था.

चर्चित पुस्तक: ‘द स्पाई क्रानिकल्स: रॉ, आईएसआई एंड इल्यूजन आफ पीस’

पुस्तक ‘द स्पाई क्रानिकल्स: रॉ, आईएसआई एंड इल्यूजन आफ पीस’ हाल के दिनों में चर्चा में रहा है. यह पुस्तक भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख एएस दुलत और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टीनेंट जनरल असद दुर्रानी द्वारा लिखी गयी है. उनकी इस किताब में कश्मीर, शांति का मौका चूकने, हाफिज सईद और 26/11, कुलभूषण जाधव, सर्जिकल स्ट्राइक्स, ओसामा बिन लादेन के लिए समझौता, भारत-पाकिस्तान के रिश्ते में अमेरिका और रूस की भूमिका और आतंकवाद जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है.
आईएसआई के पूर्व प्रमुख को उनकी किताब ‘द स्पाइ क्रॉनिकल्स: रॉ आईएसआई एंड द इल्युजन ऑफ पीस’ के विमोचन के लिए भारत ने वीजा देने से इनकार कर दिया गया था. इस किताब को नई दिल्ली में भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने संयुक्त रूप से विमोचित किया है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

बच्चों के यौन शोषण पर सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पॉक्सो एक्ट (Protection of Children from Sexual Offenses) के मामलों की सुनवाई के लिए 1 मई को सभी उच्‍च न्‍यायालयों को निर्देश जारी किये. प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने उच्‍च न्‍यायालयों से ये सुनिश्चित करने को कहा कि पॉक्सो एक्ट की सुनवाई और फैसले विशेष फास्‍ट ट्रैक अदालतों में हों.

इस दौरान केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि नए कानून के मुताबिक ऐसे मामलों में दो महीने में जांच पूरी होगी और दो महीने में ट्रायल पूरा किया जाएगा. वहीं ट्रायल कोर्ट के फैसले के खिलाफ 6 महीने के भीतर अपील की जा सकेगी.

उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायमूर्ति जोसफ की पदोन्‍नति के पुनर्विचार पर फैसला टाला

उच्‍चतम न्‍यायालय के कलीजियम ने उत्‍तराखण्‍ड के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति केएम जोसेफ की उच्‍चतम न्‍यायालय में पदोन्‍नति पर पुनर्विचार के मुद्दे पर अपना फैसला टाल दिया है. कलीजियम के पांचों सदस्‍यों–प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति जे. चेलमेश्‍वर, न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति मदन बी. लोकुर और न्‍यायमूर्ति कूरियन जोसेफ ने बैठक में हिस्‍सा लिया.

उल्लेखनीय है कि उच्‍चतम न्‍यायालय के कॉलेजियम ने उत्तराखंड के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ और सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा के नाम की सिफारिश उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश पद पर पदोन्‍नति के लिए की थी. सरकार ने मल्होत्रा के नाम की सिफारिश स्वीकार कर ली पर जस्टिस जोसेफ का नाम वापस कर दिया.

भारत-चीन के बीच हॉटलाइन

भारत और चीन की सेनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वुहान में अनौपचारिक बैठक के बाद अपने मुख्यालयों के बीच हॉटलाइन स्थापित करने के लंबित पड़े प्रस्ताव पर कथित तौर पर सहमत हो गई हैं. मोदी ने भारत-चीन संबंध को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय अभूतपूर्व शिखर वार्ता ‘दिल से दिल तक’ में गत सप्ताह शी से मुलाकात की थी.

फ्रांस, भारत और आस्ट्रेलिया की नयी रणनीतिक साझेदारी का आह्वान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस, भारत और आस्ट्रेलिया की नयी रणनीतिक साझेदारी का आह्वान किया है. इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती दखलअंदाजी को रोकना है. आस्ट्रेलिया की यात्रा पर गये श्री मैक्रों ने आस्ट्रेलिया की नौसेना ठिकानों पर दिये गये भाषण में कहा कि समान लोकतांत्रिक देशों को निकट संबध विकसित करने चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर हम स्वयं को चीन समक्ष बराबर साझेदार के रूप मे देखना चाहते हैं तो हमें संगठित होना होगा. फ्रांस, भारत और आस्ट्रेलिया की साझेदारी क्षेत्र के लिए और भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में हमारे लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अति महत्वपूर्ण है.

राज्य सभा के नियमों की समीक्षा के लिए समिति का गठन

राज्य सभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने राज्य सभा के नियमों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की है. राज्य सभा के पूर्व महासचिव वीके अग्निहोत्री को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. यह समिति सदन में कामकाज कैसे बढ़ाया जाए इस पर रिपोर्ट तैयार करेगी. साथ ही कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाने के लिए नियमों में बदलाव की क्या संभावनाएं हैं, इसका भी पता लगाएगी. तीन महीने के लिए गठित ये समिति पहले चरण में सदन में गतिरोध और बिल पास करने के नियमों में संशोधन को लेकर रिपोर्ट देगी. दूसरे चरण में पॉइंट आफ ऑर्डर, स्थगन के नियम, लोकहित के मामले और विशेषाधिकार नोटिस के नियमों पर अपनी रिपोर्ट देगी.

संसदीय समिति की रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट का स्पष्टीकरण

उच्चतम न्यायालय ने संसदीय समिति की रिपोर्ट को अदालत में चुनौती योग्य नहीं माना है. न्यायालय ने अपने स्पष्टीकरण में कहा कि संसदीय समिति की रिपोर्ट को न तो अदालत में चुनौती दी जा सकती है, न ही इसकी वैधता पर सवाल खड़े किये जा सकते हैं. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने 9 मई को कल्पना मेहता की जनहित याचिका पर यह फैसला सुनाया. संविधान पीठ ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 32 और 136 के तहत दायर मामलों में संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट पर भरोसा किया जा सकता है.

यह मामला सर्वाइकल कैंसर के इलाज से संबंधित दो टीके का इस्तेमाल आंध्र प्रदेश और गुजरात में आदिवासी महिलाओं पर किये जाने से जुड़ा है. इस मामले की सुनवाई कर रही खंडपीठ ने संविधान पीठ गठित करने का आग्रह किया था. संविधान पीठ को इस बात पर विचार करना था कि क्या अदालत संसदीय समिति की रिपोर्ट पर भरोसा कर सकती है या नहीं तथा रिपोर्ट को अदालत में चुनौती दी जा सकती है या नहीं.

भारत और पनामा के बीच वीजा और कृषि क्षेत्र में दो समझौते

भारत और पनामा ने 10 मई को दो समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं. ये समझौते पनामा की यात्रा पर गये उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और पनामा के राष्‍ट्रपति जुवान कार्लोस वरियाला रॉड्रिग्‍स और वहां के उपराष्‍ट्रपति और विदेश मंत्री इसाबेल डी. सेंट मालो डी. अल्‍वराडो की उपस्थिति में किए गये.

भारत ओए इथियोपिया ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की

भारत और इथियोपिया ने 10 मई को नई दिल्ली में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा बैठक की. यह बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भारत आये उनके इथियोपियाई समकक्ष वर्कने गेबेहु के बीच हुई. यह द्विपक्षीय बैठक रक्षा सहयोग क्षेत्रों में निकट सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित रही. भारत ने इस बैठक में इथियोपिया के साथ विकास साझेदारी की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता जताई.
भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत और इथियोपिया का द्विपक्षीय व्यापार 2016 में 1.37 अरब डॉलर रहा, जिसमें से भारत का इथियोपिया को किया जाने वाला निर्यात 1.30 अरब डॉलर और आयात 6.84 करोड़ डॉलर रहा.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सियाचिन आधार शिविर का दौरा किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 मई को सियाचिन में सेना के आधार शिविर का दौरा किया. 2004 में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम के दौरे के बाद श्री कोविन्‍द इस शिविर में जाने वाले पहले राष्‍ट्रपति है. श्री कोविंद ने अत्‍यन्‍त कठिन परिस्थितियों में सबसे दुर्गम स्‍थल पर देश की सुरक्षा कर रहे जवानों की सराहना की.

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने रूस के विदेश मंत्री से बातचीत की

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने 11 मई को मास्‍को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ से बातचीत की. उन्‍होंने आतंकवाद, सुनियोजित अपराध, नशीले पदार्थों की तस्‍करी से निपटने के उपाय जैसे अनेक मुद्दों पर चर्चा की. यह बातचीत प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन के बीच प्रस्‍तावित बैठक से पहले आयोजित की गई.

भारत और पेरू के बीच नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में समझौते

भारत और पेरू ने 12 मई को राजधानी लीमा में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में समझौते पर हस्ताक्षर किए. पेरू की यात्रा पर गए उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और पेरू के प्रधानमंत्री सीज़र विलानुएवा अरवालो और राष्ट्रपति विज़कारा की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्ताक्षर हुए. श्री नायडू लातिन अमरीका के तीन देशों – ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू की यात्रा के अंतिम चरण में पेरू की राजधानी लीमा पहुंचे थे. दोनों देशों के बीच औषधि, अंतरिक्ष, रक्षा, एलपीजी आपूर्ति, स्वच्छ ऊर्जा, कृषि तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में चर्चा हुई.

उपराष्ट्रपति की ग्वातेमाला, पनावा और पेरु की यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे इन देशों के बीच द्वपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ और मजबूत किया गया. तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 से 12 मई को नेपाल की यात्रा की. उनका यह तीसरा नेपाल दौरा था. उन्होंने पड़ोसी देशों में नेपाल के साथ संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की नीति के तहत यह यात्रा की.

सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों पर जोर: इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों के बीच राजनियक संबंधों के साथ ही सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों पर भी जोर दिया. भारत नेपाल का सबसे बड़ा व्यापार सहयोगी है. नेपाल के दो-तिहाई उत्पाद व्यापार, लगभग एक-तिहाई सेवा क्षेत्र, 46 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और लगभग शत प्रतिशत पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति भारत करता है.

समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाली: नेपाल लोकतंत्र को मजबूत करने और तेजी से आर्थिक विकास को प्राप्त करने के लिए एक नए युग में प्रवेश कर रहा है, इसलिए भारत नेपाल सरकार के ‘समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाली’ के लक्ष्य को पूरा करने में मजबूत भागीदार बना हुआ है.

शुरुआत जनकपुर से: उन्होने इस बार यात्रा की शुरुआत नेपाल के जनकपुर से की. ऐसा पहली बार हुआ जब भारत के प्रधानमंत्री ने दौरे की शुरूआत काठमाण्डू से नहीं बल्कि जनकपुर से की. जनकपुर में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने भारतीय समकक्ष का स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ 20 वीं सदी में बने जानकी धाम मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की.

काठमांडू में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता: जनकपुर की यात्रा पूरी कर प्रधानमंत्री काठमांडू पहुंचे जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया. यहाँ उन्होंने नेपाल के राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी के साथ मुलाकात की. बाद में वो नेपाली प्रधानमंत्री ओली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता किये.

पशुपति नाथ और मुक्तिनाथ का दौरा: 12 मई को प्रधानमंत्री मोदी पशुपति नाथ मंदिर के साथ ही मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ का दौरा किया. मुक्तिनाथ वैष्‍णवों का पवित्र मंदिर है, जहां पारंपरिक रूप से विष्‍णु शालिग्राम शिला के रूप में पूजे जाते हैं.

जनकपुर से अयोध्‍या के लिए बस सेवा: प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री ओली ने नेपाल में जनकपुर से भारत में अयोध्‍या के लिए सीधी बस सेवा का संयुक्‍त रूप से शुभारंभ किया.

अरूण-3 जलविद्युत परियोजना की आधारशिला: प्रधानमंत्री मोदी अपने नेपाली समकक्ष केपी ओली के साथ मिलकर अरूण-3 जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी. भारत के सहयोग से बनाने वाली यह नेपाल की सबसे बड़ी परियोजना है. 900 मेगावाट की यह परियोजना पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिला की अरुण नदी पर स्थित है.

उपराष्ट्रपति की तीन लातिन अमरीकी देशों की यात्रा

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 7 मई से 13 मई तक लातिन अमरीका के तीन देशों- ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू की यात्रा की. उपराष्ट्रपति पद संभालने के बाद यह उनका पहला विदेशी दौरा था. लातिन अमरीकी देशों के साथ सहयोग बढ़ाने की सरकार की नीति के अंतर्गत उपराष्ट्रपति, इस क्षेत्र की यात्रा पर गए थे.

ग्वाटेमाला: उपराष्ट्रपति ने अपने इस यात्रा की शुरुआत ग्‍वातेमाला से की. इस यात्रा के क्रम में भारत और ग्वाटेमाला ने शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के समझौते पर हस्ताक्षर किए. ये समझौते ग्‍वाटेमाला उपराष्‍ट्रपति नायडू और ग्‍वाटेमाला के उपराष्‍ट्रपति जाफेथ केबरेरा की बैठक के बाद हुए. समझौते के तहत भारत और ग्‍वाटेमाला शिक्षा के क्षेत्र में विदेश सेवा संस्‍थानों के माध्‍यम से करेंगे.

पनामा: उपराष्ट्रपति नायडू इस यात्रा के दूसरे चरण में 7 मई को पनामा पहुंचे. उन्होंने पनामा के राष्ट्रपति वन कार्लोस वरेला रोड्रिगेज और पनामा के उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री श्रीमती इसाबेल डी सेंट मालो दे अल्वारादो के साथ बैठक की. पनामा में राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा में छूट और कृषि के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता किया.

पेरू: उपराष्ट्रपति यात्रा के तीसरे चरण में पेरू पहुंचे. भारत और पेरू ने 12 मई को राजधानी लीमा में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में समझौते पर हस्ताक्षर किए. उपराष्ट्रपति नायडू और पेरू के प्रधानमंत्री सीज़र विलानुएवा अरवालो और राष्ट्रपति विज़कारा की उपस्थिति में इन समझौते पर हस्ताक्षर हुए.

केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 मई को मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया. इस फेरबदल में अरुण जेटली के स्वस्थ होने तक रेल मंत्री पीयूष गोयल को अस्थायी तौर पर वित्त मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. राज्यवर्धन राठौर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है. स्मृति ईरानी के पास सिर्फ कपड़ा मंत्रालय रहेगा. केंद्रीय मंत्री एसएस अहलूवालिया को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

भारत और मोरक्‍को के बीच विधि के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 16 मई को भारत और मोरक्‍को के बीच विधि के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी. समझौता ज्ञापन से वकीलों, कानूनी अधिकारियों और विधि छात्रों को विधि और न्‍याय के क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर भारत और मोरक्‍को के अधिकारियों द्वारा आयोजित सेमिनारों, विचार गोष्ठियों और कार्यशालाओं में विचार-विमर्श करने का अवसर मिलेगा.

भारत ने सुरक्षा बलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने का फैसला लिया

भारत ने अपनी सुरक्षा बलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने का 20 मई को फैसला लिया. परियोजना का मकसद सुरक्षा बलों को मानव रहित टैंक, पोत, हवाई यानों और रोबॉटिक हथियारों से लैस करते हुए ऑपरेशन संबंधी तैयारियों को महत्वपूर्ण तरीके से बढ़ाना है.

चीन अपनी सेना में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के व्यापक इस्तेमाल के लिए तेजी से निवेश बढ़ा रहा है, ऐसे में यह परियोजना भारत की थल सेना, वायु सेना और नौसेना को भविष्य की जंग के लिहाज से तैयार करने की व्यापक नीतिगत पहल का हिस्सा है.

इस परियोजना के विनिर्देशों और रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर की अध्यक्षता में इस टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो इस परियोजना के विनिर्देशों और ढांचे को अंतिम रूप देगी.

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और यूरोपीय संघ भी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस में काफी निवेश कर रहे हैं. आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस कुशल मशीनों के निर्माण से जुड़े कंप्यूटर विज्ञान का क्षेत्र है. अमेरिका मानव रहित ड्रोन के सहारे अफगानिस्तान और उत्तरपश्चिमी पाकिस्तान में आतंकियों के गुप्त ठिकानों को निशाना बनाता रहा है. मानवरहित ड्रोन आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से काम करते हैं.

भारतीय नौसेना वियतनाम में युद्धाभ्यास करेंगे

भारतीय नौसेना 21 से 25 मई तक वियतनाम में युद्धाभ्यास करेंगे. पूर्वी बेड़ा तथा दक्षिण-पूर्व एवं पश्चिमोत्तर प्रशांत क्षेत्र के बीच होने वाले युद्ध अभ्यास में भाग लेने के लिए भारतीय नौसेना के तीन योद्धपोत रवाना हुए हैं. यह युद्धाभ्यास मध्य वियतनाम के दा नाग शहर के टिएन सा बंदरगाह पर होगा. इस दौरान दोनों देशों के नौसैनिक पेशेवर जानकारियों का आदान-प्रदान करेंगे.

प्रधानमंत्री की रूस के राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक शिखऱ वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 मई को रूस की एक दिवसीय यात्रा के बाद स्वेदेश लौट गये. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के सोची शहर में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखऱ वार्ता में शामिल हए. शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेताओँ ने कई वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर की बात. दोनों देशों के बीच पुरानी मित्रता को और मज़बूत करने की प्रतिबद्धता जताई. दोनों नेताओं ने इस मुलाकात से न केवल आपसी रिश्तों में नयी गर्माहट पैदा की है बल्कि कूटनीति के आगे बढ़कर एक-दूसरे को समझने और तमाम वैश्विक मुद्दों पर एक राय बनाने की भी कोशिश की है.

फ्रांस और मोरक्को के साथ अक्षय ऊर्जा समझौते को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फ्रांस और मोरक्को के साथ अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में दो अलग-अलग सहमति ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी. भारत और फ्रांस के बीच 10 मार्च, 2018 को अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में एमओयू पर दस्तखत किए गए थे. इसे 23 मई को मंजूरी दी गई. इस समझौते के तहत दोनों पक्ष दोनों पक्ष कई तरीकों संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं, शोध एवं विकास, कार्यशालाओं, शोध एवं प्रौद्योगिकी आदान-प्रदान आदि के जरिये एक-दूसरे के साथ सहयोग करेंगे. एमओयू के तहत विशेषज्ञता और सूचनाओं की नेटवर्किंग का भी आदान प्रदान होगा.

वाम चरमपंथ परियोजना का के दूसरे चरण में 4,072 टावर लगाने को मंजूरी

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 23 मई को हुयी मंत्रिमंडल की बैठक में देश के 10 राज्यों के नक्सल प्रभावित 96 जिलों में 4,072 टावर लगाने को मंजूरी दी गयी. इसमें 7,330 करोड़ रुपए की लागत आएगी. गृह मंत्रालय द्वारा चिह्नित स्थानों पर ये टावर लगाये जायेंगे जो यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड से समर्थित है. वाम चरमपंथ परियोजना का यह दूसरा चरण है. पहले चरण में 4080.78 करोड़ रपए की लागत से 2,335 टावर लगाये जा चुके हैं. अब इसके दूसरे चरण में 96 जिलों में 4,072 टावर लगाने की योजना है. पहले चरण में सिर्फ टू जी टावर लगाये गये थे लेकिन अब उन क्षेत्रों 4 जी और ब्राडबैंड कनेक्टिविटी के लिए नये टावर लगाये जायेंगे.

भारतीय रुपये में भुगतान लेने के लिये भारत और वेनेजुएला में सहमति

कच्चे तेल की आपूर्ति का भुगतान भारतीय रुपये में लेने के लिये भारत और वेनेजुएला में सहमति हुई है. वेनेजुएला चाहता है कि भारत उससे तेल खरीदे और रुपये में भुगतान करे. इस राशि से वेनेजुएला भारत से खाद्य उत्पाद और दवाएं खरीद सकता है. वेनेजुएला ने इसी प्रकार की व्यवस्था तुर्की, चीन और रूस के साथ भी की है.

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला एक दक्षिण अमेरिकी देश है, जहाँ अमेरिका ने कड़े आर्थिक प्रतिबन्ध लगा रखे हैं. इन प्रतिबंधों के तहत वेनेजुएला से व्यापार करने वाले देश भी आर्थिक प्रतिबंधों के दायरे में आ सकते है. इस सहमति के बाद दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा.

पोस्त दाना के लिए भारत-तुर्की में करार को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पोस्त दाना के कारोबार को लेकर भारत और तुर्की के बीच करार को 23 मई को मंजूरी दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इसका फैसला लिया गया. इस करार के तहत तुर्की अनाज बोर्ड पोस्त दाना के तुर्की से भारत होने वाले निर्यात के नियमन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था करेगा. भारत सरकार, तुर्की की सरकार से विचार विमर्श करके आयात की मात्रा निर्धारित करेगी. निर्यातक कंपनियां तुर्की अनाज बोर्ड से पंजीकृत होंगी, जबकि भारतीय आयातक के साथ पोस्त दाना का प्रत्येक करार ऑनलाइन प्रणाली के तहत बोर्ड से पंजीकृत होगा.

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट की भारत यात्रा

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट 24 मई को दो दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मार्क रूट का यह पहला दौरा है. प्रधानमंत्री रूट ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों की प्रगति की समीक्षा और अंतरराष्ट्रीय मसलों विचारों का आदान प्रदान किया. प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों को बढाने पर जोर दिया साथ ही नीदरलैंड के निवेशकों को भरोसा दिया कि सरकार आर्थिक सुधारों के लिए प्रतिबद्ध है.

इस मौके पर नीदरलैंड ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की सदस्यता ली. नीदरलैंड 64वां देश है जो सौर गठबंधन का हिस्सा बना है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच तमाम अंतराष्ट्रीय मंचों पर सहयोग रहा है और सोलर एलांयस दोनों देशों के इसी मजबूत सहयोग का प्रतीक है. प्रधानमंत्री मार्क रूट ने आपात कारणों से भारत की अपनी यात्रा बीच में ही छोड़ 24 मई के रात को स्वदेश लौट गए.

भारत-रूस के बीच एस-400 ट्रिम्फ सौदा

भारत ने वायु सेना के लिए रूस से एस-400 ट्रिम्फ वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिए बातचीत पूरी कर ली है. यह पूरा सौदा करीब 40,000 करोड़ रुपए का है. इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लदिमीर पुतिन के बीच अक्तूबर में होने वाले वार्षिक शिखर सम्मेलन से पहले की जा सकती है.

दोनों देश इस सौदे को अमेरिका के प्रतिबंधों से बचाने के रास्ते तलाश कर रहे हैं. अमेरिका द्वारा रूस पर लगाये प्रतिवंध के अनुसार रूस के रक्षा अथवा खुफिया प्रतिष्ठानों से लेन-देन करने वाले देशों और कंपनियों को दंड देने की बात कही गई है. अमेरिका ने ‘काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शन्स एक्ट’ (सीएएटीएसए) के तहत रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं.

संघर्षविराम पर भारत और पाकिस्तान में सहमति

भारत और पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच 29 मई को हॉटलाइन पर बातचीत हुई. यह बातचीत भारत के सैन्य संचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और पाकिस्तान के डीजीएमओ ने के बीच हुई. इस बातचीत में दोनों देश संघर्षविराम समझौते को पूरी तरह से लागू करने पर सहमत हुए. सहमति के तहत दोनों देश 2003 के संघर्षविराम समझौते का पूरी तरह से पालन करेंगे. बातचीत में दोनों देशों ने तय किया है कि आगे किसी भी मुद्दे का समाधान हॉटलाइन और फ्लैग मीटिंग जैसे मौजूदा तंत्रों के जरिए किया जाएगा. गौरतलब है कि सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 में संघर्षविराम समझौता हुआ था. काफी समय तक इसका पालन किया गया लेकिन बाद में पाकिस्तान ने समझौते का उल्लंघन कर फायरिंग शुरू की थी.

नीदरलैंड्स गणराज्य की महारानी की भारत यात्रा

नीदरलैंड्स गणराज्य की महारानी मैक्सिमा ने अपनी भारत की यात्रा के दौरान 29 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने वैश्विक विकास वित्त पर भी चर्चा की. दरअसल महारानी मैक्जिमा संयुक्त राष्ट्र महासचिव की वित्तीय समावेशन पर विशेष दूत हैं. दोनों नेताओं ने वैश्विक वित्त विकास पर भी चर्चा की, जिसमें भारत के तकनीकी और आर्थिक सहयोग से दूसरे देशों को की जा रही मदद पर भी चर्चा हुई. उसके बाद मैक्जिमा ने संयुक्त राष्ट्र भवन में विकास से संबंधित एक बैठक में हिस्सा लिया. नीदरलैंड, भारत में पांचवा बड़ा निवेशक है जिसने 2000 से 2017 तक 23 अरब डॉलर का निवेश किया है, वहीं निदरलैंड में करीब ढ़ाई लाख प्रवासी भारतीय हैं जो यूरोप के देशों में सबसे बड़ी संख्या है.

पिनाक रॉकेट मार्क-II का सफल परीक्षण

भारत ने 30 मई को पिनाक रॉकेट मार्क-II का सफल परीक्षण किया. पिनाक मार्क-II पिनाक रॉकेट का उन्नत और गाइडेड संस्करण है जो पिनाक मार्क-I से विकसित हुआ है. यह परीक्षण ओड़िशा के चांदीपुर में प्रूफ एंड एक्सपेरीमेंट एस्टैब्लिशमेंट से किया गया. दिशा-निर्देशन प्रणाली वाले इस रॉकेट (गाइडेड) की मारक क्षमता बढ़ायी गयी है. पहले के पिनाक में दिशा-निर्देशन प्रणाली नहीं थी, उसे अब उन्नत कर दिशा-निर्देशन प्रणाली से लैस किया गया है.

पिनाक रॉकेट: तथ्यों पर एक दृष्टि

  • पिनाक भारत में उत्पादित एक बहुखंडीय रॉकेट लांचर (multi barrel rocket launcher) है.
  • इसका विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के हैदराबाद रिसर्च सेंटर इमारत (आरसीआई) और पुणे के आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट (आरसीआई) ने किया है.
  • मार्क-I की मारक क्षमता 40 किलोमीटर और मार्क-II की 70 किलोमीटर है.

भारत और इंडोनेशिया के बीच 15 समझौते

तीन आसियान देशों (इंडोनेशिया, मलेशिया औऱ सिंगापुर) की यात्रा पर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 मई को इंडोनेशिया पहुंचे. उन्होंने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डे का पैलेस में शिखर बैठक की. इस दौरान देनो देशों के बीच 15 समझौते पर हस्ताक्षर किये. ये समझौते अपने रक्षा सहयोग, अंतरिक्ष, रेलवे, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में हुए. इनमें 6 समझौतें विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के मध्य हुए हैं. इंडोनेशिया के बाली और भारत के उत्तराखंड राज्यों को सहोदर राज्य बनाने की भी घोषणा की गयी. दोनों देशों ने इस मौके पर संयुक्त वक्तव्य और भारत इंडोनेशिया समुद्री सहयोग पर एक अलग साझा दृष्टिपत्र भी जारी किया.

मुख्य समझौते: एक दृष्टि

  • राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रमों के आयोजन.
  • अहमदाबाद के पतंग संग्रहालय और लायांगलायांग संग्रहालय के बीच सहयोग.
  • आगरा के ताजमहल और प्रांबनन मंदिर के बीच संयुक्त प्रोत्साहन.
  • पिंडाड और भुखनवाला के बीच सहयोग.
  • भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बेंगलुरु और इंडोनेशिया के संचार, मानव संसाधन एवं अनुसंधान एजेंसी के बीच सहयोग.
  • बाली एवं उत्तराखंड को सहोदर राज्य बनाना.

द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौते पर वार्ता के लिए भारत और चीन में सहमति

भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौते पर वार्ता के लिए 30 मई को सहमति बनी है. इसका उद्देश्य विदेशों में काम कर रहे भारतीय पेशेवरों और कुशल श्रमिकों के हितों की रक्षा करना है. बीजिंग में आयोजित दो दिवसीय वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के बीच यह सहमति बनी है. अब तक, भारत ने दुनिया के 18 देशों के साथ सामाजिक सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और कई अन्य देशों के साथ इस मामले पर चर्चा जारी है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

ईरान पर परमाणु समझौता तोड़ने का ईरान का आरोप

इसराइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने ईरान पर परमाणु समझौता तोड़ने का आरोप लगाया है. नेतन्याहू ने कहा कि इसराइल को मिले हज़ारों दस्तावेज़ों से इस बात का पता चलता है कि ईरान ने पूरी दुनिया से झूठ कहा है कि उसने कभी परमाणु हथियार बनाने की कोशिशें नहीं कीं. इन दस्तावेज़ों को “गुप्त परमाणु फाइलें” बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि इससे पता चलता है कि ईरान ने दुनिया की नज़रों से छिप कर परमाणु हथियार बनाने की कोशिश की थी.
इज़राइल के रूख का समर्थन करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि इस स्थिति को “स्वीकार नहीं किया जा सकता” और ईरान के साथ परमाणु समझौते पर 12 मई से पहले वो अपना फ़ैसला बताएंगे. इधर यूरोपीय देशों का कहना है वो ईरान के साथ परमाणु समझौते को बरकरार रखना चाहते हैं.

क्या है ईरान परमाणु समझौता? 24 नवम्बर 2013 को ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्यों- अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और इसके अलावा जर्मनी के साथ के साथ जिनेवा में एक परमाणु समझौता हस्ताक्षरित किया. इस समझौते के तहत अपने ऊपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत के बदले ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर अल्पकालिक रोक लगाने के लिए तैयार हो गया.

ब्रिटेन के गृहमंत्री के रूप में साजिद जावेद की नियुक्ति

साजिद जावेद को 30 अप्रैल को ब्रिटेन का नया गृहमंत्री नियुक्त किया गया. जावेद पाकिस्तानी मूल के हैं. ब्रिटिश कैबिनेट में अहम पद की जिम्मेदारी संभालने वाले वह दक्षिण एशियाई मूल के पहले सांसद बन गए. वह ब्रोम्सग्रोव से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं और ब्रिटिश सरकार में पहले भी व्यापार एवं संस्कृति मंत्रालय की बागडोर संभाल चुके हैं.

इस नियुक्ति से कुछ घंटे पहले पूर्व गृहमंत्री अंबर रूड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन पर इ्ंग्लैंड में लंबे समय तक रहने वाले लोगों को गैरकानूनी अप्रवासियों को लेकर संसद को भ्रमित करने का आरोप है.

उत्तर कोरिया का मानक समय दक्षिण कोरिया के साथ मिलाने का फैसला

उत्तर कोरिया ने 5 मई से अपने देश का मानक समय दक्षिण कोरिया के साथ मिलाने का फैसला किया है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ 27 अप्रैल को हुई ऐतिहासिक बैठक के दौरान किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अपनी घड़ी की सुइयों को आधा घंटा आगे बढ़ाएगा.

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया का मानक समय उत्तर कोरिया से आधा घंटा आगे है. उत्तर कोरिया ने अगस्त 2015 में अपने मानक समय को 30 मिनट पीछे कर दिया था. उस समय कहा गया था कि ऐसा कोरियाई प्रायद्वीप पर 1910-1945 के दौरान जापान के शासन के निशानों को हटाने के लिए किया गया है. इससे पहले दोनों कोरियाई देशों में एक समान मानक समय था.

ईरान में परमाणु हथियारों के निर्माण के कोई सबूत नहीं मिले

संयुक्त राष्ट्र परमाणु एजेंसी (आईएईए) ने एक बार फिर से कहा है कि ईरान में 2009 के बाद परमाणु विस्फोटक उपकरण के निर्माण के कोई सबूत नहीं मिले हैं.
गौरतलब है कि आईएईए के इस बयान से पहले 30 अप्रैल को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के ‘गुप्त परमाणु लेखागार’ से इजराइल की खुफिया एजेंसी द्वारा कथित रूप से प्राप्त फाइलों का खुलासा करते हुए कहा था कि फाइलों से साबित होता है कि ईरान परमाणु हथियारों पर गुप्त रूप से काम कर रहा है. वहीं, 1 मई को ईरान के विदेश मंत्रालय ने नेतन्याहू के आरोपों को ‘झूठा’ करार देते हुए खारिज कर दिया.

पीएनसी की बैठक में इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए ट्रंप की शांति योजना खारिज

फिलीस्तीन राष्ट्रीय परिषद (पीएनसी) की चार दिवसीय बैठक 30 से 3 अप्रैल तक रामल्ला में आयोजित किया गया. साल 2009 के बाद पहली बार पीएनसी की बैठक हुई. यह बैठक अमेरिका द्वारा जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के बाद इजरायल और अमेरिका के साथ तल्ख रिश्तों पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी. इस बैठक में इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की शांति योजना को फिलीस्तीन ने खारिज कर दिया. फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि फिलीस्तीनी मानते हैं कि अमेरिका इजरायल के समर्थन वाले अपने पक्षपाती रुख की वजह से इजरायल-फिलीस्तीन शांति प्रक्रिया में शांति प्रायोजक नहीं बन सकता.

उल्लेखनीय है कि ट्रंप जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने और मई में तेल अवीव से अपने दूतावास को जेरूसलम ले जाने के आदेश के बाद इजरायली-फिलीस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए नई शांति योजना का खाका तैयार कर रहे हैं. अब्बास ने कहा कि जेरूसलम को फिलीस्तीन की भावी राजधानी के तौर पर मायन्ता दिए बगैर इजरायल और फिलीस्तीन के बीच किसी भी तरह की शांति प्रक्रिया नहीं होगी.

श्रीलंका मंत्रिमंडल में फेरबदल

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने 1 मई को अपने मंत्रिमण्‍डल में फेरबदल किया. नई सरकार के अगस्‍त 2015 में शपथ लेने के बाद से मंत्रिमण्‍डल में यह चौथा फेरबदल है. गौतलब है कि फरवरी 2018 में संपन्‍न स्‍थानीय निकाय चुनाव में दोनों सत्‍तारूढ़ दलों की हार के बाद सरकार में आपसी खींचतान जारी है.

राधाकृष्णन नायर आईसीआईसीआई बैंक में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त

आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने राधाकृष्णन नायर को पांच साल के लिए बैंक का अतिरिक्त (स्वतंत्र) निदेशक नियुक्त किया है. नायर बैंक की तीन इकाइयों – आईसीआईसी प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ट्रस्ट और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज प्राइमरी डीलरशिप – के स्वतंत्र निदेशक भी है. वह कई अन्य कंपनियों में निदेशक भी है. नायर के पास बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का करीब 40 साल का अनुभव है. उन्होंने अगस्त 1976 में कार्पोरेशन बैंक के साथ बैंकिंग क्षेत्र में काम शुरू किया था.

‘हरित क्रांति कृषोन्नति योजना’ जारी रखने की मंजूरी

केंद्र सरकार ने ‘हरित क्रांति कृषोन्नति योजना’ जारी रखने की 2 मई को मंजूरी दे दी. यह मंजूरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने दी. इस योजना को 2019-20 तक जारी रखने को मंजूरी दी गयी. इसके लिए केंद्र सरकार 33 हजार 269 करोड़ रूपये खर्च करेगी. इस योजना के तहत किसानों से जुडी 11 योजनायें एक साथ चलती है. जिनका उद्देश्‍य समग्र और वैज्ञानिक तरीके से उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढ़ाकर तथा उत्‍पाद पर बेहतर लाभ सुनिश्‍चत करके किसानों की आय बढ़ाना है. इन योजनाओं में बागबानी के एकीकृ‍त विकास के लिए मिशन, तिलहन और तेल पाम पर राष्‍ट्रीय मिशन, सतत कृषि के लिए राष्‍ट्रीय मिशन, कृषि विस्‍तार पर उप मिशन, बीज तथा पौध रोपण सामग्री पर उप मिशन, कृषि मशीनीकरण पर उपमिशन, पौध संरक्षण और पौधों के अलगाव पर उपमिशन, कृषि गणना, अर्थव्‍यवस्‍थाएं तथा सांख्यिकी पर एकीकृत योजना, कृषि सहयोग पर एकीकृत योजना, कृषि विपणन पर एकीकृत योजना और राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस शामिल हैं.

‘प्रधानमंत्री वय वंदन योजना’ में निवेश सीमा 15 लाख रुपये तक

सरकार ने ‘प्रधानमंत्री वय वंदन योजना’ में निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 2 मई को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश की अवधि को 4 मई 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया है. अब इसमें 15 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकेगा जिससे निवेशक को 10 हजार रुपये तक मासिक पेंशन मिल सकेगी.

‘प्रधानमंत्री वय वंदन योजना’ केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर एक निश्चित राशि देने के उद्देश्य से शुरू की गयी योजना है. इस योजना का क्रियान्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम कर रही है. इसमें 10 वर्षों के लिए निवेश किया जाता है जिसमें सुनिश्चित आठ फीसदी रिटर्न मिलता है जिसे मासिक पेंशन के रूप में दिया जाता है.

हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद आपातकाल की घोषणा

अमेरिका में हवाई द्वीप का किलाऊ ज्वालामुखी 4 मई को फट गया. किलाऊ ज्वालामुखी बिग आईलैंड पर पाहोआ शहर के निकट स्थित है. इस ज्वालामुखी के फटने के बाद वहां आपातकाल की घोषणा कर दी गयी. ज्वालामुखी विस्फोट से वातावरण में सल्फर डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ गई है. स्थानीय और केंद्रीय प्रशासन ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही ज्वालामुखी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया था. विस्फोट से पहले इस क्षेत्र में भूकंप के सैकड़ों झटके महसूस किए गए. सबसे तेज झटके की तीव्रता पांच मापी गयी. इससे पहले 1924 में किलायू में विस्फोट के बाद लावा और पत्थर बाहर गिरे थे.

सार्क देशों के वित्‍त मंत्रियों की 12वीं बैठक मनिला में संपन्‍न

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के वित्‍त मंत्रियों की 12वीं बैठक 4 मई को फिलीपीन्‍स की राजधानी मनिला में संपन्‍न हुई. यह अनौपचारिक बैठक एशियाई विकास बैंक की 51वीं वार्षिक बैठक के अवसर पर हुई. नेपाल के वित्‍त मंत्री युबराज खातिवाडा ने बैठक की अध्‍यक्षता की. सार्क देशों के वित्‍त मंत्रियों/प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने बैठक में अपने-अपने राष्‍ट्र की आर्थिक प्रगति की जानकारी दी. उन्‍होंने सार्क देशों के विकास में एशियाई विकास बैंक के योगदान की भी सराहना की.

चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापार परामर्श में कुछ मुद्दों पर आम सहमति

चीन के उप प्रधानमंत्री ल्यू ह ने 3 से 4 मई तक अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष प्रतिनिधि और अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन टर्नर एमनचिन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल से चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापार मुद्दों पर चर्चा की. दोनों पक्षों ने आम सहमति बनाई कि स्वस्थ और स्थिर चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापार संबंधों का विकास दोनों देशों के लिये काफी महत्वपूर्ण है. दोनों पक्षों ने चीन को अमेरिका के निर्यात का विस्तार, द्विपक्षीय सेवा व्यापार, द्विपक्षीय निवेश, बौद्धिक संपदा की रक्षा और टैरिफ और गैर-टैरिफ मुद्दों का समाधान जैसे मामलों पर विचार-विमर्श किया.

इस्राइल सुरक्षा परिषद चुनाव की दौड़ से बाहर

इस्राइल ने सुरक्षा परिषद की सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का फैसला किया है. इससे जर्मनी और बेल्जियम का रास्ता साफ हो गया है. इस्राइल के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने 5 मई को तीनों दावेदारों के बीच बहस शुरू होने से तुरंत पहले इस फैसले का ऐलान किया. सुरक्षा परिषद में गैर स्थाई सीटें क्षेत्रीय तौर पर आवंटित हैं और इस्राइल जो पश्चिमी यूरोपीय और अन्य समूह (डब्ल्यूईओजी) में है, उसने 2019-2020 के कार्यकाल के लिए समूह की दो सीटों में से एक के लिए चुनाव लड़ने की योजना बनाई थी.

उत्तर कोरिया ने अपना मानक समय समाप्त कर दक्षिण कोरिया से मिलाया

उत्तर कोरिया ने 5 मई से अपना मानक समय समाप्त कर दक्षिण कोरिया से मिला लिया है. इसके बाद दोनों देशों के समय में अंतर समाप्त हो गया है. उत्तर कोरिया ने जापान के औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ पर अगस्त 2015 में प्योंगयांग टाइम की शुरूआत की थी और अपनी घड़ियां दक्षिण कोरिया और जापान के समय से 30 मिनट पीछे कर दी थीं. पिछले महीने उत्तर और दक्षिण कोरिया की शिखर बैठक के बाद समय एक किए जाने को दोनों देशों की सुलह और एकता की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

ईरान परमाणु समझौता का इजरायल ने किया विरोध

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के परमाणु समझौते को ‘भयावह’ बताया है. नेतन्याहू ने कहा कि समझौता तेहरान को यूरेनियम का उत्पादन जारी रखने की अनुमति देता है, जिससे वह यूरेनियम समृद्ध देश हो जाएगा.

क्या है ईरान परमाणु समझौता? यह समझौता ईरान और छह वैश्विक शक्तियों रूस, चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के बीच 2015 में हुआ था. इस समझौते के तहत ईरान ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों में राहत के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में इस समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे. उस समय नेतन्याहू को अपने रुख की वजह से व्हाइट हाउस से विरोध का सामना करना पड़ा था. डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के तौर पर पद्भार संभालने के बाद नेतन्याहू को व्हाइट हाउस का साथ मिला लेकिन इस समझौते के विरोध में ट्रंप और नेतन्याहू अकेले ही हैं. ईरानी अधिकारियों का कहना है कि यह परमाणु समझौता ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से नहीं रोकता.

भारत और ग्वाटेमाला बीच शिक्षा के क्षेत्र में समझौता

भारत और ग्वाटेमाला ने शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह समझौता ग्‍वाटेमाला की यात्रा पर गये उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और ग्‍वाटेमाला के उपराष्‍ट्रपति जाफेथ केबरेरा की बैठक के बाद हुए. समझौते के तहत भारत और ग्‍वाटेमाला शिक्षा के क्षेत्र में विदेश सेवा संस्‍थानों के माध्‍यम से करेंगे.

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू लातिन अमरीका के तीन देशों (ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू) की सात दिवसीय यात्रा के पहले चरण में 7 मई को ग्‍वातेमाला पहुंचे थे.

रूस के राष्ट्रपति के रूप में ब्लादिमीर पुतिन ने ली शपथ

ब्लादिमीर पुतिन ने 7 मई को रूस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. वे चौथी बार राष्ट्रपति के लिए चुने गये हैं. पहली बार पुतिन वर्ष 2000 में, फिर दूसरी बार वर्ष 2004 में चुने गए. वर्ष 2008 में उन्होंने दिमित्री मेदवेदव राष्ट्रपति काल में प्रधानमंत्री के रूप में भूमिका निभाई. पुतिन पिछले 18 वर्षों से सत्ता में है, चाहे वह राष्ट्रपति के रूप में हों या फिर प्रधानमंत्री के रूप में. मार्च 2018 में हुए चुनाव में पुतिन को करीब 76 प्रतिशत मत मिले थे.

न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल श्नाइडरमैन का इस्तीफा

न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल एरिक टी. श्नाइडरमैन ने 8 मई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा चार महिलाओं द्वारा उन पर लगाए गए शारीरिक उत्पीड़न के आरोप के बाद दिया है.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने 8 मई को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाक़ात की. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाक़ात चीन में हुई. किम जोंग उन ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी बहुप्रतीक्षित बैठक से बातचीत के जरिए परस्पर विश्वास का निर्माण होगा और दोनों देश परमाणु निरस्त्रीकरण एवं कोरियाई प्रायद्वीप में स्थाई शांति हासिल करने के लिए चरणबद्ध एवं समन्वित उपाय करेंगे.

उ. कोरिया ने तीन अमेरिकी कैदियों को रिहा किया

उत्तर कोरिया ने 10 मई को तीन अमेरिकी कैदियों को रिहा किया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया द्वारा संबंधो को सामान्य करने की दिशा में उठाया गया बड़ा कदम है.
गौरतलब है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 9 मई को उत्तर कोरिया पहुंचे थे. जापान, चीन और दक्षिण कोरिया के बीच पहले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के वक्त पोम्पियो यहां पहुंचे थे.

पाकिस्तान का ​​​​​​​अमेरिका में नया राजदूत नियुक्त करने का फैसला

पाकिस्तान ने अमेरिका में नए राजदूत की नियुक्ति करने का फैसला किया है. अमेरिका द्वारा पाकिस्तानी राजनयिकों पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण अमेरिका में पाकिस्तान के शीर्ष राजदूत एजाज चौधरी ने अपना पद छोड़ने की घोषणा की थी. पाकिस्तान ने जहांगीर सिद्दीकी को नए राजदूत के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है.
उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तानी राजनयिकों पर यात्रा प्रतिवंध लगये थे. जिसके तहत पाकिस्तानी कर्मचारियों को तय 40 किलोमीटर के दायरे से ज्यादा की यात्रा करने से पहले अमेरिकी प्रशासन से इजाजत लेनी होगी.

ट्रंप – किम शिखर वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होगी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच शिखर वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होगी. इससे पहले अब तक किसी भी अमरीकी राष्ट्रपति ने कभी उत्तर कोरियाई नेता से मुलाकात नहीं की है. डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया से 10 मई को रिहा किए गए तीन अमरीकी नागरिकों का स्वागत करने के बाद यह घोषणा की. श्री ट्रम्‍प ने कहा कि इस प्रतीक्षित बैठक में कोरिया प्रायद्वीप के परमाणु निरस्‍त्रीकरण पर चर्चा होगी. मार्च 2018 में श्री ट्रम्‍प ने किम जोंग उन से मुलाकात का निमंत्रण स्‍वीकार कर पूरे विश्व को अचम्भित कर दिया था.


मलेशिया में महाथीर महोम्‍मद के विपक्षी गठबंधन की ऐतिहासिक जीत

मलेशिया के संसदीय चुनावों में विपक्षी गठबंधन ‘पकातन हरापन’ ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. विपक्षी गठबंधन ने यह चुनाव 92 वर्षीय पूर्व मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के नेतृत्व में लड़ा था. पकातन हरापन को वहां की संसद की कुल 222 में से 113 सीटें मिलीं. महातिर के गठबंधन ने प्रधानमंत्री नजीब रज़ाक के नेतृत्‍व वाले सत्‍तारूढ़ गठबंधन नेशनल कोअलीशन को हराया.
महातिर मोहम्मद ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली: चुनावों में अपनी जीत के बाद डॉ. महाथीर मोहम्‍मद ने 10 मई को मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. डॉक्‍टर महाथिर 92 वर्ष में फिर से सत्‍ता की बागडोर संभालने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री होंगे.

भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वर्ष 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बताया है. मुद्रा कोष ने 10 मई को जारी ‘एशिया एंड पैसिफिक रीजनल इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट’ में कहा गया है कि भारत नोटबंदी और जीएसटी के असर से उवर रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मध्य अवधि में सीपीआई यानी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक नियंत्रण में रहेगा. इस रिपोर्ट के अनुसार 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.4 प्रतिशत की गति से आगे बढ़ेगी और 2019 आते-आते ये रफ्तार बढ़कर 7.8 फीसद पर पहुंच जाएगी.

संसदीय समिति ने काले धन और बैंकों के कामकाज का अध्ययन करने का फैसला किया

काले धन की वापसी और सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के कामकाज पर गठित संसदीय समिति ने वर्ष 2018-19 में विभिन्न मंत्रालयों से संबंधित कई विषयों का अध्ययन करने का निर्णय लिया है. तीस सदस्यों वाली इस प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी के सांसद मुरली मनोहर जोशी हैं. समिति परमाणु संयंत्रों के लिए यूरेनियम के आयात, खनन गतिविधियां और पर्यावरण, डाकघरों को उन्नत बनाने और देश में सूखे की स्थिति सहित अन्य विषयों पर विचार-विमर्श करेगी.

क्या है प्राक्कलन समिति? यह समिति संसद के माध्यम से सरकार द्वारा पाप्त किए गए धन के व्ययों के अनुमान की जांच-पड़ताल करती है. इस समिति के आलोचना या सुझाव सरकारी फिजूलखर्ची पर रोक लगाने का काम करते हैं.

अमेरिका ने 9 ईरानी इकाइयों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाया

अमेरिका ने छह ईरानियों और तीन इकाइयों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा 10 मई को की. अमेरिका ने उनके अमेरिका में संपत्ति को फ़्रीज कर दिया है और अमेरिकी नागरिकों को उनके साथ व्यापार करने पर रोक लगाई है. अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने ईरान के केंद्रिय बैंक पर उनके साथ मिलीभगत करके मुद्रा विनिमय की मदद करने और उन्हें विदेशी बैंक खाते में जमा धनराशि प्राप्त करने की अनुमति देने का आरोप लगाया है.

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल नष्ट करने की घोषणा की

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल नष्ट करने की 12 मई को घोषणा की. इस घोषणा में उत्तर कोरिया ने 23 से 25 मई के बीच अपने परमाणु परीक्षण स्थल नष्ट करने की बात कही है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस अवसर पर एक समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय मीडिया परमाणु परीक्षण नष्‍ट करने का साक्षी बनेगा. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के नेता से पिछले महीने कहा था कि इस महीने के भीतर परमाणु परीक्षण स्थल बंद कर दिया जाएगा. अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को परमाणु परीक्षण स्थल नष्ट करने के निर्णय की प्रशंसा की है.

आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट पर जीत के बाद इराक में पहला संसदीय चुनाव

इराक में, आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा के बाद से 12 मई को पहला संसदीय चुनाव हुआ. इस चुनाव में 44 प्रतिशत मतदान हुआ. कई राजनीतिक गठबंधनों के लगभग 700 उम्मीदवारों ने संसद की 329 सीटों के लिए चुनाव लड़ा.प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने 2014 में सत्ता संभाली थी वे एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.

अमेरिका के हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी के फटने से भीषण तबाही

अमेरिका के हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी से पैदा हो रही गर्मी से इसके आस-पास के क्षेत्रों में एक नई दरार से लावा निकलने से लीलानी एस्टेट उपखंड के कई और क्षेत्र इसकी चपेट में आ गए. हाल ही में यह ज्वालामुखी फटा था. किलाएवा ज्वालामुखी दुनिया के सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है.

येरुशलम में अमेरिकी दूतावास का उद्घाटन

अमेरिका ने 14 मई को येरुशलम में इजरायल का अपना नया दूतावास खोला। येरुशलम में अमेरिकी दूतावास के उद्घाटन समारोह के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका और उनके पति जैरेड कुशनर शामिल हुए। वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने वीडियो पर इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इसे इजरायल के लिए बड़ा दिन बताया। उन्होंने कहा कि इजरायल एक संप्रभु देश है जिसे किसी अन्य संप्रभु देश की तरह ही अपनी राजधानी तय करने के अधिकार प्राप्त हैं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इजरायल और फलस्तीनियों के बीच स्थाई शांति समझौता कराने को लेकर पूरी तरह कटिबद्ध है। येरुशलम में अमेरिकी दूतावास खोले जाने के मौके पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी मौजूद थे।

यरुशलम में अमेरिकी दूतावास के खुलने पर हिंसक प्रदर्शन: यरुशलम में अमेरिकी दूतावास के खुलने पर गाजा सीमा के पास हिंसक प्रदर्शन हुए. इस हिंसक प्रदर्शन में इज़रायली सैनिकों के साथ फलस्तीनियों की हुई झड़प में कई फलस्तीनी की मौत हो गयी. इस दूतावास के खुलने पर फलस्तीनी नाराज़ थे.

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत रद्द की

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ उच्च-स्तरीय बातचीत रद्द करने का फैसला किया है. दक्षिण कोरिया और अमेरिका की ओर से जारी संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज़ होकर उत्तर कोरिया ने यह फैसला लिया है. रद्द की गई बातचीत असैन्यीकृत क्षेत्र पनमुनजोम में 16 मई को होनी थी. इस बातचीत में दोनों देशों के प्रतिनिधि 27 अप्रैल को दोनों देशों के प्रमुखों के बीच हुई बातचीत में बनी सहमति को आगे ले जाने पर विचार करने वाले थे. दक्षिण कोरिया का पनमुनजोम कोरियाई प्रायद्वीप की अकेली ऐसी जगह है जहां उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सैनिक एक दूसरे से रूबरू होते हैं. साल 1953 के बाद से यहां युद्ध विराम लागू है.

इजरायल ने तुर्की के राजदूत को देश छोड़ने का आदेश दिया

इजरायल ने यरूशलम में तुर्की राजदूत को अनिश्चित अवधि के लिए वापस अपने देश जाने का आदेश दिया है. इससे पहले तुर्की ने गाजा सीमा पर फलस्तीनीयों के मारे जाने के एक दिन बाद तुर्की विदेश मंत्रालय ने इजरायली राजदूत को तलब कर उन्हें देश छोड़ने को कहा था. तुर्की ने अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से यरुशलेम ले जाने के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के फैसले के खिलाफ अमेरिका व इजरायल से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया था.

अमेरिका और खाड़ी देशों ने हिजबुल्ला नेतृत्व पर प्रतिबंध लगाया

अमेरिका और छह खाड़ी देशों ने हिजबुल्ला नेतृत्व पर 17 मई को प्रतिबंधों की घोषणा की. प्रतिबंध हिजबुल्ला की शूरा काउंसिल को निशाना बनाकर लगाए गए हैं. यह लेबनान की शक्तिशाली मिलिशया की निर्णय लेने वाली काउंसिल है. शिया संगठन हिजबुल्ला के महासचिव हसन नसरल्ला और उप महासचिव नईम कासिम तथा तीन अन्य शूरा काउंसिल सदस्यों पर प्रतिबंध लगा रखे हैं. इन सभी के नाम पर संपत्ति और नियंत्रण वित्तीय नेटवर्क पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. यह प्रतिवंध ईरान और उसके सहयोगियों पर आर्थिक दबाव बढ़ाने की अमेरिका की कवायद का हिस्सा है.
इस बीच, टेररिस्ट फाइनेंसिंग एंड टारगेटिंग सेंटर (टीएफटीसी) के छह खाड़ी देश सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर और संयुक्त अरब अमीरात ने हिजबुल्ला से संबद्व अन्य नौ लोगों और कंपनियों पर प्रतिबंधों की घोषणा की है.

पर्यावरण मामले को लेकर यूरोपीय आयोग अदालत में

वायु प्रदूषण को लेकर यूरोपीय आयोग जर्मनी, फ्रांस, यूके और यूरोपीय संघ के तीन सदस्यों के विरुद्ध न्यायालय में जाने की योजना बनायी है. यूरोपीय आयोग के अनुसार ये देश वायु के गुणवत्ता पैमानों पर खरे नहीं उतर रहे हैं. इटली, हंगरी और रोमानिया के साथ ही जर्मनी, फ्रांस और यूके को वायु की गुणवत्ता सुधारने का आखिरी मौका जनवरी 2018 में दिया गया था. यूरोपीय संघ के पर्यावरण आयुक्त कारमेनु वेल्ला ने ब्रसेल्स में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन देशों ने निर्देशों का पालन नहीं किया.

श्रीलंका में गृह युद्ध समाप्ति की नौवीं बरसी

श्रीलंका में भीषण गृह युद्ध की समाप्ति की नौवीं बरसी पर 18 मई को एक श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया. तीन दशक तक चले इस गृह युद्ध में कम-से-कम एक लाख लोग मारे गये थे. मुख्य समारोह का आयोजन मुल्लईथिवु जिले के मुल्लईवैक्कल में किया गया, जहां श्रीलंकाई सेना और लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के बीच अंतिम जंग हुई थी. एक घातक सैन्य कार्रवाई में सरकारी सुरक्षा बलों ने लिट्टे प्रमुख प्रभाकरण को 18 मई 2009 को मार गिराया था, जिससे 37 साल से चले आ रहे इस संघर्ष का अंत हो गया था.

चीन ने दक्षिण चीन सागर में बमवर्षक विमान तैनात किए

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में पहली बार बमवर्षक विमान तैनात किए हैं. चीन की वायु सेना ने बताया कि उनके एच-6 के बमवर्षक सहित युद्धक विमानों ने हाल ही में दक्षिण चीन सागर में उड़ान भरने और उतरने का प्रशिक्षण लिया है. इस प्रशिक्षण ने चीनी वायु सेना के पूरे क्षेत्र में पहुंचने, पूरी क्षमता और सटीक समय में मार करने की क्षमता को बढ़ा दिया है. चीन के इस कदम पर अमेरिका ने तीखी प्रतिक्रिया दी और कहा कि यह कदम इस क्षेत्र में तनाव और अस्थिरता बढ़ाएगा. अमेरिका ने इस अभ्यास को चीन की ओर से इस विवादित क्षेत्र का सैन्यकरण करने की कोशिश बताया है. गौरतलब है कि इस भूभाग पर चीन, वियतनाम, फिलीपींस, ताइवान, ब्रुनेई और मलेशिया अपना-अपना दावा करते हैं.

पहले तैरते परमाणु संयंत्र का जलावतरण

रूस ने दुनिया के प्रथम तैरते परमाणु संयंत्र का 19 मई को’ जलावतरण किया. यह जलावतरण रूस के उत्तरी शहर मुरमांस्क के एक बंदरगाह पर एक समारोह में किया गया. परमाणु संयंत्र को पूर्वी साइबेरिया ले जाने से पहले इस बंदरगाह पर संयंत्र में परमाणु ईंधन भरा जाएगा. इस संयंत्र का निर्माण सरकारी परमाणु ऊर्जा कंपनी ‘रोस्तम’ ने किया है.

इराक में इस्लामिक स्टेट को पराजित करने के बाद पहला संसदीय चुनाव सम्पन्न

इराक में 20 मई को संसदीय चुनाव सम्पन्न हो गया. दिसंबर 2017 में इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन को पराजित करने के बाद यह पहला संसदीय चुनाव था. चुनाव के घोषित नतीजों में प्रभावशाली शिया मौलवी मुक्तदा अल-सद्र के नेतृत्व वाले गठबंधन ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं. सद्र के गठबंधन को 54 सीटें मिलीं हैं. वर्तमान प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी 42 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. जबकि 47 सीटों के साथ अल फातिह गुट दूसरे नंबर पर है.

उल्लेखनीय है कि मुक्तदा अल-सद्र के पहचान अमेरिका विरोधी के रूप में होती है. इराक में 2003 में अमरीकी हमलों के दौरान सद्र की पहचान एक निजी सेना के प्रमुख के तौर पर अमेरिका को चुनौती देने वाले के रूप में बनी थी.

अमरीका और चीन के बीच व्यापारिक वार्ता बैठक

अमरीका और चीन के बीच 20 मई को वाशिंगटन में एक व्यापारिक वार्ता बैठक हुई. इस बैठक में दोनों देश हर तरह के व्यापार संघर्ष को छोड़ने तथा एक दूसरे की वस्तुओं पर शुल्क न लगाने पर सहमत हुए. दोनों देशों ने इसे लेकर एक समझौता किया है जिसके तहत चीन अमेरिकी वस्तुओं का आयात बढ़ाकर चीन 375 अरब डालर के अमेरिका के व्यापार घाटे को कम करने पर ध्यान देगा. उल्लेखनीय है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर चीन व्यापार घाटे में कमी नहीं करता है तो चीन की वस्तुओं पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे.

जिना हास्पेल की पहली महिला निदेशक के रूप में शपथ

अमेरिका के सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक के रूप में जिना हास्पेल ने 21 मई को शपथ ली. हास्पेल सीआईए की पहली महिला निदेशक होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पद के लिए हास्पेल की योग्यता को सराहा है.

अमरीका ने वेनेजुएला पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाया

अमरीका ने वेनेजुएला पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने की 22 मई को घोषणा की. अमरीका द्वारा यह प्रतिबंध निकोलस मादुरो के फिर से वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निर्वाचित होने के बाद लगाया है. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने वेनेजुएला में हुए चुनावों को ‘ढोंग’ और ‘अवैध’ करार दिया था. राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने आदेश जारी कर कर्ज में डूबे वेनेजुएला से हिसाब चुकाने के लिए उसकी परिसम्पितियों पर प्रतिबंध लगाये हैं, इनमें सम्‍पत्ति की बिक्री, किसी के नाम हस्‍तांतरित करने और गिरवी रखने पर पाबंदी शामिल है.

मलयेशियाई मंत्रिमंडल में गोविन्द सिंह देव पहले सिख

मलयेशिया में भारतीय मूल के राजनेता गोविन्द सिंह देव को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. देश के इतिहास में मंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने वाले वह अल्पसंख्यक समुदाय के पहले व्यक्ति हैं. गोविन्द सिंह देव को संचार एवं मल्टीमीडिया मंत्री नियुक्त किया गया है. देव पाकतन हरपन गठबंधन के मंत्रिमंडल में शामिल दो भारतवंशियों में से एक हैं. उनके अलावा डेमोक्रेटिक ऐक्शन पार्टी के भारतीय – मूल के सांसद एम कुलासेगरन को मानव संसाधन मंत्री बनाया गया है. देव मलयेशियाई संसद में पुचोंग निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के उन्हें नए मंत्रिमंडल में शामिल किया जिसके बाद 21 मई को नेशनल पैलेस में आयोजित एक समारोह के दौरान उन्होंने शपथ ग्रहण की.

अमरीका ने वेनेजुएला के 2 राजनयिकों को देश छोडने को कहा

अमरीका ने वेनेजुएला के 2 राजनयिकों को 48 घंटों के भीतर देश छोडने को कहा है. ऐसा वेनेजुएला द्वारा 2 शीर्ष अमरीकी राजनयिकों के खिलाफ निष्कासन आदेश के जवाब में किया गया है. उल्लेखनीय है कि निकोलस मादुरो के वेनेजुएला के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचन को लेकर वाशिंगटन ने प्रतिबंध कड़े कर दिए थे जिसके बाद वेनेजुएला ने अमरीका के 2 शीर्ष राजनयिकों को देश छोडने का आदेश दिया था.

पाकिस्तान ने चीन के बैंकों से एक अरब डॉलर का कर्ज लिया

पाकिस्तान ने अपना विदेशी मुद्रा संकट टालने के लिए चीन के बैंकों से एक अरब डॉलर का कर्ज लिया है. इस लोन से पहले भी पाक 1.2 अरब डॉलर का लोन चीन से ले चुका है. दरअसल पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से गिर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार चीन के बैंक से कर्ज लेने के बाद अब पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मदद नहीं लेनी पड़ेगी. इसके पहले चीन के बैंक ने पाकिस्तान में पेमेंट सिचुएशन के बैलेंस को सपोर्ट करते हुए लोन दिया था.

बुर्किना फासो ने ताइवान के साथ राजनयिक संबंध खत्म करने की घोषणा की

चीन के दबाव में बुर्किना फासो ने स्वशासित द्ववीपीय देश ताइवान के साथ अपने राजनयिक संबंध खत्म करने की घोषणा की है. बुर्किना फासो के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि विश्व की वर्तमान स्थिति और उनके देश बुर्किना फासो तथा क्षेत्र की सामाजिक आर्थिक चुनौतियों के चलते उसे यह फैसला करना पड़ा. अब ताइवान के राजनयिक संबंध महज एक छोटे से अफ्रीकी देश स्वाजीलैंड के साथ रह गए हैं और औपचारिक रिश्ते 18 देशों के साथ हैं.

अमरीकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता के साथ प्रस्तावित मुलाकात रद्द

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने 24 मई को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को प्रस्तावित मुलाकात रद्द कर दी. ये बैठक सिंगापुर में होने वाली थी. अमेरिका ने इसका कारण उत्तर कोरिया का शत्रुतता पूर्ण व्यवहार बताया है. अप्रैल 2018 में श्री ट्रम्प ने किम जोंग के बैठक के प्रस्ताव को स्वीकार किया था.

यमन में चक्रवाती तूफान मिकुनु

यमन और ओमान में हाल के दिनों में तूफ़ान ‘मिकुनु’ का कहर जारी रहा. इस तूफान का सबसे अधिक असर यमनी द्वीप सोकोत्रा में रहा, जिसमें कई लोगों की मौत हो गयी.

यूक्रेन में एमएच-17 विमान को मार गिराने में रूसी रॉकेट की भूमिका नहीं

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने 2014 में युद्धग्रस्‍त पूर्वी यूक्रेन पर उडान भर रहे एमएच-17 विमान को मार गिराने में रूसी रॉकेट की भूमिका से इन्कार किया है. उन्‍होंने इसके लिए रूस को दोषी ठहराने के नीदरलैंड और आस्‍ट्रेलिया के आरोपों का खंडन किया. यूरोपीय संघ और नाटो ने भी रूस से आग्रह किया है कि वह इस घटना की जिम्‍मेदारी ले.

नीदरलैंड और आस्‍ट्रेलिया के बयानों को उस समय तत्‍काल समर्थन मिला जब जांचकर्ताओं ने यह निष्‍कर्ष प्रकाशित किया बोइंग 777 यात्री विमान को मार गिराने में रूस में बनी बीयूके मिसाइल की भूमिका थी, जिसने 17 जुलाई 2014 को उसे हवा में मार गिराया था. यह मिसाइल दक्षिणी शहर कुर्सक में स्थित रूस के सैन्‍य ब्रिगेड से दागी गई थी. इसमें सवार सभी 298 यात्री मारे गए थे. यह विमान ऐमस्‍टर्डम से कुवालालामपुर जा रहा था.

उत्तर और दक्षिण कोरियाई नेता की मुलाकात

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने 26 मई को मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच पनमुंजम के ट्रूस गांव में बातचीत का सिलसिला चला. ये दोनों नेता पिछले महीने भी यहीं मिले थे और दोनों ने आपसी संबंधों को सुधारने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी.

उल्लेखनीय है कि दोनों के बीच हुई यह मुलाकात कल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उस घोषणा के बाद हुई जिसमें उन्होंने संभावना जताई कि उत्तर कोरिया के साथ मुलाकात अब भी संभव हो सकती है. 24 मई को ट्रंप ने किम के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली उनकी प्रस्तावित शिखर वार्ता को रद्द करने की घोषणा की थी. हालांकि उत्तर कोरियाई अधिकारियों के साथ सफल बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि यह वार्ता अब भी संभव हो सकती है.

पाकिस्‍तान में राष्‍ट्रीय असेंबली और प्रांतीय असेंबलियों का आम चुनाव की घोषणा

पाकिस्‍तान में 25 जुलाई को आम चुनाव करने की घोषणा की गयी है. इस दिन नेशनल असेम्बली और प्रांतीय असेम्‍बलियों के लिए साथ-साथ मतदान कराया जाएगा. पाकिस्‍तान की नेशनल असेम्‍बली और पंजाब असेम्‍बली का कार्यकाल 31 मई को समाप्‍त हो रहा है. सिंध, खैबर पख्‍तूनख्वा और बलूचिस्‍तान असेम्‍बलियों का कार्यकाल 28 मई को पूरा हो रहा है. पहली जून से, नई सरकार चुने जाने तक कार्यवाहक सरकार सत्‍ता में रहेगी.

अली जहांगीर सिद्दिकी अमेरिका में होंगे पाकिस्तानी राजदूत

पाकिस्तान ने अली जहांगीर सिद्दिकी को अमेरिका में अपना राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की है. अली 29 मई को अमेरिका में एजाज चौधरी का स्थान लेंगे. सिद्दिकी इससे पहले प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के विशेष सहायक के तौर पर सेवा दे चुके हैं.

ब्रिटेन फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस ने करीब 195 फाइलें नष्ट किया

ब्रिटेन फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस (एफसीओ) ने करीब 195 फाइलें नष्ट कर दी हैं. इस फाइलों में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलम (लिट्टे) के नेतृत्व में गृह युद्ध छिड़ने के दौरान श्रीलंका और भारत के बीच रहे संबंधों से जुड़े दस्तावेज भी शामिल थे. ऐसा माना जाता है कि वर्ष 1978 से 1980 के बीच लिट्टे संकट के दौरान ब्रिटेन की एमआई 5 और सीक्रेट एयर सर्विस (एसएएस) ने श्रीलंका के सुरक्षा बलों को परामर्श दिया था.
ऐसा माना जाता है कि वर्ष 1978 से 1980 के बीच लिट्टे संकट के दौरान श्रीलंका के सुरक्षा बलों को परामर्श देने में ब्रिटेन की एमआई 5 और सीक्रेट एयर सर्विस (एसएएस) की भूमिका छिपाने के लिए उठाया गया यह कदम है क्योंकि इसका खुलासा होने से सरकार के लिए शर्मिंदगी की स्थिति बन सकती है.

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में नासिर-उल-मुल्क की नियुक्ति

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान न्यायाधीश नासिर-उल-मुल्क को देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के साथ प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक ने यह घोषणा की. कार्यवाहक प्रधानमंत्री 25 जुलाई 2018 को होने वाले आम चुनावों तक अपने पद पर रहेंगे.

आर्थिकी घटनाक्रम

वायु प्रदूषण से हर वर्ष 70 लाख लोगों की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वायु प्रदूषण से होने वाले मौतों पर 1 मई को रिपोर्ट जारी किया. इस रिपोर्ट में कहा है कि वायु प्रदूषण से हर वर्ष लगभग 70 लाख लोगों की मौत होती है. इनमें से ज्यादातर लोग एशिया और अफ्रीका के गरीब देशों के होते है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार लगभग एक तिहाई मौतें हृदय संबंधित बीमारियों और फेफड़ों के कैंसर से होती है. इन बीमारियों में ज्यादातर योगदान वायु प्रदूषण का होता है.
स्वास्थ्य संगठन विश्व स्तर पर वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य में तेजी से बदलाव लाने के लिए अक्टूबर में एक सम्मेलन आयोजित करने की योजना बना रहा है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पृथ्वी पर हर 10 में से 9 व्यक्ति प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं.

प्रदूषण के मामले में डब्लूएचओ की लिस्ट: डब्लूएचओ ने दुनिया भर के 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) से ज्याद आबादी वाले शहरों में प्रदूषण के स्तर की एक लिस्ट जारी की है. उनकी इस रिपोर्ट में दिल्ली को पहला और मुंबई को चौथा स्थान मिला है. रिपोर्ट के मुताबिक मिस्त्र का ग्रेटर कायरो दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है, जबकि बांग्लादेश की राजधानी ढाका तीसरे और चीन की राजधानी बीजिंग पांचवे नंबर पर है.

अप्रैल में जीएसटी 1.03 लाख करोड़ रुपये

सरकार ने अप्रैल 2018 में जीएसटी संग्रह के रूप में 1.03 लाख करोड़ रुपये प्राप्त किये. इसमें सीजीएसटी 18,652 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 25,074 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 50,548 करोड़ रुपये हैं. मार्च में यह आंकड़ा 89,264 करोड़ रुपये था. पूरे वित्त वर्ष 2017-18 में जीएसटी संग्रह 7.41 लाख करोड़ रुपये रहा.

हवाई उड़ान के दौरान मोबाइल सेवा को मंज़ूरी

दूरसंचार आयोग ने हवाई उड़ान के दौरान मोबाइल सेवा (कनेक्टिविटी) को 1 मई को मंजूरी दे दी. दूरसंचार विभाग ने 2017 में भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण से उड़ान के दौरान इंटरनेट डेटा और वॉइस सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंसिंग नियमों और विधियों पर अपनी सिफारिशें देने के लिए कहा था. इसके बाद प्राधिकरण ने यह सुझाव दिया कि उड़ान के दौरान मोबाइल संचार की अनुमति कम से कम 3000 मीटर की उंचाई तक मान्‍य होनी चाहिए. नियामक ने कहा कि उड़ान के दौरान एयरप्‍लेन मोड में वाईफाई के जरिए इंटरनेट सेवाएं उपलब्‍ध कराई जानी चाहिए.

भारत और चीन के बीच नाथू-ला सीमा से आपसी व्‍यापार फिर शुरू

भारत और चीन के बीच नाथू-ला सीमा के जरिए आपसी व्‍यापार फिर शुरू हो गया है. डोकलाम गतिरोध के कारण नाथू-ला के जरिए कारोबार बंद हो गया था. 1 मई को सिक्कम के नाथू-ला बॉर्डर पर आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में दोनों देशों के व्यापारियों और अधिकारियों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी और आपस में हर संभव सहयोग करने का विश्वास जताया.

नई दूरसंचार नीति का मसौदा जारी

सरकार ने नई दूर संचार नीति ‘राष्‍ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018’ का मसौदा 1 मई को जारी कर दिया. नई नीति से 2022 तक 40 लाख नई नौकरियां पैदा करने के साथ दूर संचार क्षेत्र में 100 अरब डॉलर का निवेश भी होगा. इससे प्रत्‍येक नागरिक को 50 एमबीपीएस की ब्रॉडबैंड स्पीड सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. नई दूर संचार नीति में सभी ग्राम पंचायतों को 2020 तक एक जीबीपीएस और 2022 तक 10 जीबीपीएस ब्रॉड बैंड से जोड़ने का लक्ष्य है. नई दूर संचार नीति का उद्देश्‍य डिजिटल संचार क्षेत्र का योगदान बढ़ा कर देश के सकल घरेलू उत्‍पाद के आठ प्रतिशत तक ले जाना है.

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की अवधि 2020 तक

केन्द्रीय कैबिनेट ने 2 मई को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की अवधि को बढ़ाकर 2019-20 तक कर दिया है. इसके लिये 14,832 करोड़ रूपये का वित्तीय आवंटन निर्धारित किया है. यह मंजूरी ‘प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना’ के तहत नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दी गयी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने पूरे देश में बीस नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) स्‍थापित करने और 73 मेडिकल कॉलेजों का स्‍तर बढ़ाने की योजना को मंजूरी दी.

किसानों को फसल उत्पादन की पूर्व जानकारी देने के लिए आईबीएम के साथ करार

नीति आयोग ने कम विकसित जिलों के किसानों को फसल उत्पादन अनुमान की समय पर जानकारी देने के लिए आईबीएम के साथ एक करार किया है. इसका उद्देश्य फसल उत्पादन और मिट्टी की उत्पादकता बढ़ाने, कृषि इनपुट को नियंत्रित करने तथा समग्र रूप से किसानों की आय बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना है ताकि किसानों को पहले से ही जानकारी देने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जा सके. इस परियोजना के पहले चरण में असम, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 10 कम विकसित जिलों के लिए मॉडल विकसित करने पर जोर दिया जाएगा.

विश्व बैंक द्वारा भारत में विद्युतीकरण के प्रयासों की सराहना

विश्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में भारत में वर्तमान सरकार द्वारा विद्युतीकरण के प्रयासों की सराहना की है. विश्व बैंक की लीड एनर्जी इकॉनमिस्ट विवियन फोस्टर ने कहा कि भारत में 85 फीसदी जनसंख्या तक बिजली पहुंच चुकी है. उन्होंने यह भी कहा कि यह आंकड़ा भारत सरकार के दावे से अधिक है. फोस्टर ने कहा कि पूरी दुनिया के विद्युतीकरण के 2030 के लक्ष्य तक भारत शेष आबादी तक भी बिजली पहुंचाने में कामयाब रहेगा. यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी गांवों के विद्युतीकरण की घोषणा की थी. देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के बाद सरकार अब हर घर तक बिजली पहुंचा रही है. सौभाग्य योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है.

बायो एथेनॉल से बने वाहनों के निर्माण को मंजूरी

सरकार ने सौ फीसद बायो एथेनॉल से बने वाहनों के निर्माण को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि उनके मंत्रलय ने वाहन निर्माता कंपनियों बजाज और टीवीएस को इस दिशा में कदम बढ़ाने की अनुमति दे दी है. बायो एथेनॉल धान और गेहूं के भूसे से बनता है.

एक दशक के भीतर भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आकार दुगुनी

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत के मौजूदा विकास दर की प्रशंसा की है. एडीबी ने कहा है कि मौजूदा वित्‍त (2018-19) वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद विकास दर सात प्रतिशत से भी अधिक होने का अनुमान है. संस्था ने कहा कि मौजूदा विकास दर काफी शानदार है और अगर इसी गति से विकास होता रहा तो एक दशक के भीतर भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आकार दोगुनी हो जायेगा. सावदा ने कहा है कि भारत को आठ प्रतिशत विकास दर हासिल करने की बजाय आय में असमानता को कम करने तथा घरेलू मांग में बढ़ोतरी पर ध्‍यान केन्द्रित करना चाहिए.

एडीबी का अनुमान है कि भारत 2018-19 में 7.3 फीसदी और 2019-20 में 7.6 फीसदी की विकास दर के साथ एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा.

‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत करने की तैयारियों की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मई को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत करने की तैयारियों की समीक्षा की. इस समीक्षा बैठक में योजना को लेकर अब तक हुए काम के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और नीति आयोग के अधिकारियों की सराहना की गई.
प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से श्रेष्ठ और लक्षित योजना के प्रति काम करने का अनुरोध किया, जिससे समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को लाभ पहुंचाया जा सके.

क्या है ‘आयुष्मान भारत’? इस योजना के तहत सरकार हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण भारत में 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

‘आयुष्मान भारत’ के उद्देश्‍य: इस योजना के मुख्‍य रूप से दो उद्देश्‍य हैं. पहला समुदायों के नजदीक, व्‍यापक प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए, संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य केंदों का जाल बिछाना और दूसरा देश की 40 प्रतिशत आबादी को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के अंतर्गत लाना है.

पहले स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र का उद्घाटन: प्रधानमंत्री ने छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर जिले में अप्रैल 2018 में आयुष्‍मान भारत के तहत पहले स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र का उद्घाटन किया था.

पोषण योजना के लिए विश्व बैंक के साथ क़रार

सरकार ने राष्ट्रीय पोषण योजना को गति देने के लिए विश्व बैंक के साथ 20 करोड़ डॉलर के कर्ज़ के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. कर्ज से पहले चरण में देश के 315 जिलों में इस अभियान को गति दी जाएगी.

राष्ट्रीय पोषण योजना: एक दृष्टि

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च को राजस्थान के झुंझुनूं में पोषण अभियान की शुरुआत की थी.
  • इस योजना के तहत गर्भवती, दूध पिलाने वाली माताओं और तीन साल से कम आयु के बच्चों को शामिल किया जाएगा.
  • इस योजना का लक्ष्य छह साल तक के बच्चों में कुपोषण के स्तर को मौजूदा 38.4 प्रतिशत से घटाकर 2022 तक 25 प्रतिशत पर लाना है.

ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने विजय माल्या के बैंक धोखाधड़ी आरोपों को सही बताया

ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने भारत के कारोबारी विजय माल्या के धोखाधड़ी और धन शोधन के आरोपों को सही ठहराया. माल्या पर धोखाधड़ी और धन शोधन के आरोपों में ब्रिटेन की अदालत में प्रत्यर्पण का मुकदमा चल रहा है. न्यायाधीश ने भारतीय अदालत का फैसला बरकरार रखा कि 13 भारतीय बैंकों को इस भगोड़े कारोबारी से एक अरब 55 करोड़ डॉलर वसूलने का अधिकार है. न्यायाधीश ने पूरे विश्व में माल्या की परिसंपत्तियां फ्रीज करने का आदेश पलटने से भी इंकार कर दिया. इस कानूनी जीत से बैंकों को इंग्लैंड और वेल्स में माल्या की परिसंपत्तियों पर भारतीय अदालत का फैसला लागू करने में मदद मिलेगी.

वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण किया

अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में बड़ी हिस्‍सेदारी खरीद ली. इस सौदे के तहत फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी वॉलमार्ट ने खरीदी है. फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट के बीच 16 अरब डॉलर (1.07 लाख करोड़ रुपए) में यह डील हुई है. इस सौदे में फ्लिपकार्ट का कुल मूल्य 20.8 अरब डालर आंका गया है. यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील है. इस सौदे के तहत कंपनी के सह संस्थापक सचिन बंसल और साफ्टबैंक फ्लिपकार्ट से बाहर निकल जाएगी. कंपनी की बाकी हिस्सेदारी फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक बिन्नी बंसल, टेनसेंट, टाइगर ग्लोबल और माइक्रोसॉफ्ट सहित मौजूदा निवेशकों की रहेगी. इस सौदे को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग एवं अन्य नियामकों की मंजूरी मिलनी शेष है और इसके इस साल में पूरा होने की उम्मीद है.

अलग-अलग ब्रांड रहेंगे: वालमार्ट और फ्लिकार्ट अलग-अलग ब्रांड बने रहेंगे और इसका निदेशक मंडल भी अलग होगा जिसमें वालमार्ट के प्रतिनिधित्व के लिए बदलाव किया जाएगा. फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक बिन्नी बंसल 5.5 फीसद हिस्सेदारी बरकरार रखेंगे और निदेशक मंडल के चेयरमैन बनेंगे. कंपनी बेंगलुरू केंद्रित ही रहेगी. कृष अय्यर वालमार्ट के सीईओ होंगे.

फ्लिपकार्ट: एक दृष्टि

  • सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने 2007 में बेंगलुरू में फ्लिपकार्ट की स्थापना की थी. दोनों पहले अमेजन डाट काम में काम करते थे. फ्लिपकार्ट ने आनलाइन किताबें बेचने से कारोबार शुरू किया था.
  • एस्सल पार्टनर्स ने अक्टूबर 2009 में 10 लाख डालर निवेश कर निदेशक मंडल से जुड़ी. कुछ ही समय बाद टाइगर ग्लोबल ने 100 लाख डालर निवेश किया. फ्लिपकार्ट ने टेनसेंट, ईबे और माइक्रोसाफ्ट से 1.4 अरब डालर की पूंजी जुटाई. साफ्टबैंक ने पिछले साल 2.5 अरब डालर निवेश किया.
  • फ्लिपकार्ट ने वीरीड, लेट्सबाय, एफएक्स मार्ट, मिन्त्रा और फोनपे का अधिग्रहण किया. इसके बाद जीवेस और एनजीपे की बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी.

वालमार्ट इंडिया: एक दृष्टि

  • वालमार्ट ने 2007 में भारती इंटरप्राइजेज के साथ संयुक्त उपक्रम बनाकर घरेलू बाजार में प्रवेश किया. इस संयुक्त उद्यम ने मई 2009 में अमृतसर में पहला स्टोर खोला.
  • वालमार्ट इंडिया 2014 में वालमार्ट इंक की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई बनी. वालमार्ट इंडिया के देश के नौ राज्यों में बेस्ट प्राइस नाम से 21 ओम्नी स्टोर हैं.
  • कंपनी ने मुंबई में पहला फुलफिलमेंट स्टोर शुरू किया. कैश एंड कैरी कारोबार के अलावा वालमार्ट ने ग्लोबल सोर्सिंग सेंटर और नवम्बर 2011 में वालमार्ट लैब्स की शुरुआत.

15वें वित्‍त आयोग ने परामर्श के लिए एक सलाहकार परिषद का किया गठन

15वें वित्‍त आयोग ने परामर्श और सहायता के लिए एक सलाहकार परिषद ‘फोरम फॉर स्‍ट्रैटेजिक इनीशिएटिव्‍स’ का गठन किया है. छह सदस्‍यों वाली इस परिषद के अध्‍यक्ष अरविंद विरमानी होंगे. यह परिषद वित्‍त आयोग के विचारणीय बिन्‍दुओं से संबंधित किसी भी विषय पर उसे परामर्श देगी.

फिच ने भारत की आर्थिक विकास दर 7.3 प्रतिशत का अनुमान व्‍यक्‍त किया

क्रेडिट रेंटिंग एजेंसी- फिच ने चालू वित्‍त वर्ष (2018-19) में भारत की आर्थिक विकास दर 7.3 प्रतिशत और अगले वित्‍त वर्ष (2019-20) में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए दूसरी तिमाही के रेटिंग अनुमान में फिच ने कहा है कि भारत में वस्‍तु और सेवा कर लागू होने से उत्‍पन्‍न कठिनाई अब दूर हो गई हैं. साथ ही बाजार में मुद्रा का प्रवाह भी नोटबंदी से पहले की अवस्‍था में आ गया है.

मार्च 2018 में देश के आईआईपी में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि

मार्च 2018 में देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई. केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2017 से मार्च 2018 की अवधि में आईआईपी की कुल वृद्धि इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 4.3 प्रतिशत रही.

मौजूदा वित्त वर्ष में स्वच्छ भारत मिशन के लिए 16500 करोड़ रुपये का आवंटन

केंद्र सरकार के 71 मंत्रालयों और विभागों ने मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान स्वच्छ भारत अभियान के लिए लगभग 16500 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. यह राशि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के लिए पेयजल और स्वच्छता तथा आवास और शहरी कार्य मंत्रालय की बजट राशि से अधिक है.

सेना के लिए गोला-बारूद तैयार करने की परियोजना को अंतिम रूप

सेना ने हथियारों और टैंकों के लिए गोला बारूद स्‍वदेश में ही तैयार करने की परियोजना को अंतिम रूप 14 मई को दिया. 15 हजार करोड़ रुपए की इस महत्‍वाकांक्षी परियोजना में निजी कंपनियों को शामिल किया जाएगा. शुरुआत में निश्चित समय-सीमा में रॉकेट, वायु रक्षा प्रणाली, तोप, युद्धक वाहन, ग्रेनेड लॉन्‍चर और कई अन्‍य हथियारों के लिए गोला-बारूद बनाया जाएगा. इस परियोजना का तात्‍कालिक उद्देश्‍य तीस दिन के युद्ध के लिए पर्याप्‍त बड़े हथियारों का भण्‍डार तैयार करना है जबकि दीर्घकालिक उद्देश्‍य हथियारों के लिए आयात पर निर्भरता कम करना है.

प्रवासी कामगारों से सबसे अधिक धन प्राप्त करने वाला देश बना भारत

भारत अपने प्रवासी कामगारों से सबसे अधिक धन प्राप्त करने वाला देश बन गया है. वर्ष 2017 प्रवासी कामगारों ने देश में 69 अरब अमरीकी डॉलर भेजे. चीन को 64 अरब डॉलर और फिलीपीन्स को 33 अरब डॉलर की राशि प्राप्त हुई. ये दोनों देश क्रमशः दुसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

अप्रैल में मुद्रा स्‍फीति की दर 3.18 प्रतिशत

थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रा स्‍फीति की दर इस वर्ष अप्रैल में बढ़कर 3.18 प्रतिशत पर पहुंच गई. पेट्रोल, डीजल, फल और सब्जियों की कीमतें बढ़ने से ऐसा हुआ है. मुद्रास्‍फीति पिछले वर्ष मार्च में 2.47 प्रतिशत और अप्रैल में 3.85 प्रतिशत थी.

अप्रैल माह में निर्यात में 5.17% की वृद्धि

अप्रैल माह में देश का निर्यात पिछली साल के इसी महीने के मुकाबले 5.17 % बढ़कर 25.91 अरब डॉलर रहा. अप्रैल में आयात इसी महीने के मुकाबले 4.60% बढ़कर 39.6 अरब डॉलर रहा. इंजीनियरिंग, रसायन एवं औषधि क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश के निर्यात में वृद्धि हुई है.

सूक्ष्म सिंचाई योजना के लिए 5000 करोड़ की स्वीकृति

सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं के लिए 5000 करोड़ रुपये का सूक्ष्म सिंचाई कोष गठित करने को मंजूरी 16 मई को दी. इसका उद्देश्य देश में सिंचाई सुविधाओं को बढावा देना है. इस राशि में से 2000 करोड़ रुपये का वर्ष 2018-19 में और 3000 करोड़ रुपये का 2019-20 में उपयोग किया जायेगा. नाबार्ड इस राशि से राज्यों को ऋण उपलब्ध करायेगा जिसे सात साल में चुकता करना होगा. नाबार्ड जिस दर पर ऋण देता है उससे इसका दर तीन प्रतिशत कम होगा. इस पर कुल 750 करोड़ रुपये का ब्याज भार आएगा. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत प्रति बूंद अधिक फसल योजना को प्रभावशाली और समयबद्ध तरीके से लागू किया जा सकेगा. इससे 10 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी

केंद्र सरकार ने देश में बुनियादी ढांचे की मंजूरी के लिए दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी दे दी है. 1504 किमी के वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर में फ्रेट गांव भी तैयार किए जाएंगे. इस यजन के तहत हरियाणा के नंदनाल चौधरी गांव को फ्रेट गांव की तरह विकसित किया जाएगा. इस कॉरिडोर के लिए 1029.49 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं.

उच्चतम न्यायालय ने बिटक्वाइन प्रतिवंध से जुड़ी याचिका पर सुनवाई नहीं करने को कहा

उच्चतम न्यायालय ने 17 मई को सभी उच्च न्यायलयों से कहा कि वह बिटक्वाइन जैसी किसी भी मुद्रा में लेन-देन को प्रतिबंधित करने के भारतीय रिजर्व बैंक की अधिसूचना से जुड़ी किसी याचिका पर सुनवाई नहीं करने जा रहा है. न्यायालय ने केन्द्र से आपातकालीन कदम उठाते हुए बिटक्वाइन जैसी वर्चुअल मुद्रा यानी गैरकानूनी क्रिप्टो करेंसी की खरीद-बिक्री न करने को कहा. अदालत ने महान्यायवादी के. के वेणुगोपाल से इस मामले मे मदद करने को कहा.
जानिए क्या है बिटक्वाइन?

अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त आयात कर लगाने की घोषणा

भारत सरकार अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त आयात कर लगाने की घोषणा की है. हाल ही में अमेरिका ने भारत और चीन से स्‍टील और एल्‍यूमीनियम उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त कर लगाने की घोषणा की थी. भारत ने अमेरिका के इस कदम के खिलाफ अतिरिक्त आयात कर लगाने की घोषणा की है. भारत ने WTO को बताया है कि अगर अमेरिका ने अपने कदम वापस नहीं लिए ताे वह 20 अमेरिकी उत्‍पादाें पर 100 फीसदी तक ड्यूटी लगाएगा. इनमें ताजे सेब, मटर, अखरोट, सोयाबीन तेल, परिष्कृत पामोलिन, कोको पाउडर, चॉकलेट उत्पाद, गोल्फ कार, 800 सीसी से अधिक इंजन क्षमता के साथ मोटर साइकिल और अन्य वाहन शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने 9 मार्च को कहा था कि भारत से आयत होने वाले स्‍टील पर 25 फीसदी और एल्‍यूमीनियम पर 10 फीसदी अतिरिक्‍त कर लगाएगा. इस अतिरिक्‍त कर से केवल कनाडा और मैक्सिको को छूट दी गई थी. यह अतिरिक्‍त कर 21 जून 2018 से लागू होना है.

नोट छापने वाले कागज का उत्पादन बढ़ाने को मंजूरी

सरकार ने बैंक नोट पेपर मिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (बीएनपीएम) को कर्नाटक स्थित अपनी मैसूर इकाई में बैंक नोट कागज का उत्पादन 12 हजार टन से वार्षिक से बढ़ाकर 16,000 टन सालाना करने की मंजूरी दे दी है. बीएनपीएम, भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण और भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड का संयुक्त उद्यम है. कंपनी ने मशीनरी और प्रदूषण लोड बढ़ाए बिना बैंक नोट कागज के उत्पादन को 12,000 टन से बढ़ाकर 16,000 टन करने के लिए पर्यावरण मंजूरी (ईसी) मांगी थी.

एसबीआई को गत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 7,718.17 करोड़ रुपए का घाटा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को गत वित्त वर्ष (2017-18) की चौथी और अंतिम तिमाही (1 जनवरी से 31 मार्च तक) में 7,718.17 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. वित्त वर्ष 2016-17 की समान तिमाही में बैंक को 2,814.82 करोड़ रपए का मुनाफा हुआ था. चौथी तिमाही में बैंक की कुल आमदनी 57,720.07 करोड़ रुपए से बढ़कर 68,436.06 करोड़ रुपए हो गयी. इस दौरान उसका कुल खर्च 41,693.61 करोड़ रुपए से बढ़कर 52,552.88 करोड़ रुपए हो गया. बैंक को गत वित्त वर्ष के दौरान कुल 6,547.45 करोड़ रुपये का घाटा हुआ जबकि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान उसका घाटा 10,484.10 करोड़ रपए रहा था. इस अवधि में बैंक का सकल एनपीए 6.90 प्रतिशत यानी 1,12,342.99 करोड़ रपए से बढ़कर 10.91 प्रतिशत यानी 2,23,427.46 करोड़ रपए हो गया. शुद्ध एनपीए भी 3.71 प्रतिशत से बढ़कर 5.73 प्रतिशत हो गया. बैंक ने कहा है कि उसका घाटा बढ़ने की मुख्य वजहें बांड यील्ड पर सामान्य लाभ होने से ट्रेडिंग आय में कमी, तिमाही में एनपीए के लिए प्रोविजनिंग बढ़ना तथा वेतन संशोधन और ग्रैच्युटी की सीमा बढ़ने के कारण अधिक प्रोविजनिंग करना है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यात्री घोषणा पत्र का मसौदा जारी किया

नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने 22 मई को यात्री चार्टर का मसौदा जारी किया. इस मसौदे के अनुसार अगर एयरलाइंस की गलती के कारण कोई उड़ान रद्द की जाती है तो यात्रियों को मुआवज़ा दिया जाएगा या टिकट का पैसा लौटाया जाएगा. अगर किसी उड़ान में देरी होती है तो यात्रियों को विभिन्न तरीके से क्षतिपूर्ती की जाएगी. इस मसौदे के अनुसार दिव्यांग यात्रियों के लिये सीटों का भी प्रस्ताव है. मसौदे के अनुसार, अगर कोई यात्री टिकट लेने के चौबीस घंटे के अंदर इसे रद्द कराता है तो कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

2017-18 के लिए ईपीएफ पर ब्याज 8.55 प्रतिशत देने को मंजूरी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों से वित्त वर्ष 2017-18 के लिए 5 करोड़ अंशधारकों के खातों में 8.55 प्रतिशत ब्याज देने को मंजूरी दी है. यह वित्त वर्ष 2012-13 के बाद सबसे कम है. वित्त मंत्रालय ने पिछले वित्त वर्ष में ईपीएफ पर 8.55 प्रतिशत ब्याज देने को मंजूरी दी थी. लेकिन कनार्टक चुनाव के कारण आचार संहिता लगे होने से इसे लागू नहीं किया जा सका.

पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रैस वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रैस वे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 मई को पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रैस वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रैस वे का उद्घाटन किया.

पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रैस वे: यह देश का पहला स्मार्ट और हरित राजमार्ग है. छह लेन का 135 किलोमीटर लम्बा यह राजमार्ग, पर्यावरण अनुकूल है और इसमें सुरक्षा की विश्वस्तरीय व्यवस्था है. इस एक्सप्रेस-वे पर गाजियाबाद, फरीदाबाद, गौतमबुद्ध नगर और पलवल के बीच सिग्नल फ्री यातायात चलेगा. प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में बागपत में इस एक्सप्रेस-वे को राष्ट्र को समर्पित किया. 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना यह एक्सप्रेस-वे देश का पहला राजमार्ग है, जिस पर सौर ऊर्जा से रोशनी की व्यवस्था की गयी है. वर्षा जल के संरक्षण का भी इंतजाम किया गया है.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रैस वे: प्रधानमंत्री ने दिल्ली में निजामुद्दीन पुल से उत्तर प्रदेश सीमा तक 14 लेन के दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का भी उद्घाटन किया. इस एक्सप्रैस वे का निर्माण रिकॉर्ड 18 महीने में बनकर तैयार हुआ है. इसकी कुल लागत 842 करोड़ रुपये है. एक्सप्रेस वे के संचालन सौर ऊर्जा से किया जायेगा. इस एक्सप्रेस वे पर 2.5 मीटर का साईकिल ट्रैक और 2 मीटर का फुटपाथ भी है.

भारत ने चीन में दूसरे सूचना प्रौद्योगिकी गलियारे की शुरूआत की

भारत ने 28 मई को चीन में दूसरे सूचना प्रौद्योगिकी गलियारे की शुरूआत की. इस गलियारे का उद्देश्य चीन में तेज़ी से बढ़ते सॉफ्टवेयर बाजार का फायदा लेना है. सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनियों के राष्ट्रीय संघ ने चीन में एक और डिजिटल प्लाज़ा प्लेटफॉर्म की स्थापना की है. यह चीन जैसे बड़े बाजार में भारतीय आईटी कंपनियों की पहुंच बनाने का एक प्रयास है. भारतीय सेवा प्रदाताओं और चीन के ग्राहकों के बीच लगभग साठ लाख अमरीकी डॉलर के समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए.

रक्षा खरीद परिषद् ने 69 अरब रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

रक्षा खरीद परिषद ने रक्षा बलों के लिए 69 अरब रूपये से अधिक मूल्‍य के रक्षा उपकरण खरीदने की 29 मई को मंजूरी दी. करीब 44 हजार करोड़ रुपये मूल्य के उपकरण विदेशों से ख़रीदे जायेंगे और शेष उपकरण भारत में बनाए जाएंगे. इन उपकरणों में परिषद् ने थलसेना और वायुसेना द्वारा रॉकेट लांचरों के लिए रात के अंधेरे में लक्ष्‍य पर सही निशाना लगाने के काम आने वाले ‘थर्मल इमेजिंग नाइट साइट्स’ की खरीद भी शामिल है. परिषद ने ‘एसयू-30 एमकेआई’ विमानों के लिए लम्बी दूरी की ‘डुअल ब्रैंड इंफ्रारेड इमेजिंग सर्च एण्‍ड ट्रैक सिस्‍टम’ के डिज़ाइन और विकास की भी स्वीकृति दी है. यह प्रणाली दिन और रात दोनों समय में काम करेगी और विमानों की क्षमता में भी वृद्धि करेगी.

भारतीय राज्य

महाराष्ट्र और गुजरात का स्थापना दिवस

महाराष्ट्र और गुजरात प्रत्येक वर्ष 1 मई को अपना स्थापना दिवस मनाते हैं. आज ही के दिन 1960 में बांबे स्टेट को विभाजित कर दो राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र की स्थापना की गई थी.

लखनऊ, गुवाहाटी और चेन्नई हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल को मंजूरी

सरकार ने चेन्नई, गुवाहाटी और लखनऊ के हवाई अड्डों पर नए टर्मिनल के विकास के लिए 5000 करोड़ रुपए की परियोजना को 2 मई को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की केंद्रीय मंत्रिमंडल की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया.

पूर्वोत्तर क्षेत्र और दक्षिण पूर्व एशिया के प्रवेश द्वार गुवाहाटी हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल बनाने के लिए 1383 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे. उल्लेखनीय सरकार ने गुवाहाटी हवाई अड्डे से आसियान देशों के लिए हवाई कनेक्टिविटी देने का फैसला लिया है और जल्द ही यहां से सिंगापुर के लिए उड़ान प्रारंभ होने की संभावना है.

एक्ट ईस्ट पॉलिसी के अंतर्गत विदेश मंत्री की पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों से बैठक

एक्ट ईस्ट पॉलिसी के अंतर्गत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच अंतर-क्षेत्रीय तथा उप-क्षेत्रीय संपर्क को लेकर 4 मई को चर्चा हुई. इस दौरान कई मुख्य मुद्दें जैसे राज्यों और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर प्रासंगिक ढांचागत विकास को लगातार जारी रखना था, ताकि व्यापार, निवेश, पर्यटन और लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाया जा सके, विषयों पर बात हुई. विदेश मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों की सरकारें भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ की सक्रिय पक्षकार हैं. बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, अरूणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चोवना मेईन और केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने हिस्सा लिया. बैठक में केन्द्र और पूर्वोत्तर राज्यों के संबंधित मंत्रालयों के अधिकारियों ने भी भाग लिया.

उत्तर-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगला खाली करने के आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ किया कि कोई शख्स एक बार मुख्यमंत्री का पद छोड़ देने के बाद आम आदमी के बराबर हो जाता है. अदालत ने 7 मई को लोक प्रहरी संस्था की याचिका पर यह फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद जिन पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपने बंगले खाली करने होंगे, उनमें मुलायम सिंह यादव, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीएसपी प्रमुख मायावती, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी और अखिलेश यादव शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर का सचिवालय जम्मू से श्रीनगर स्थानांतरित

जम्मू-कश्मीर का सचिवालय 7 मई को जम्मू से श्रीनगर स्थानांतरित हो गया. इस राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में का सचिवालय छह महीनों के लिए बंद हो गया है. गौरतलब है कि गर्मियों में राजधानी जम्मू से श्रीनगर चली जाती है और छह महीनों के बाद सर्दियों की आहट के साथ ही यह जम्मू आ जाती है. इस राजधानी बदलने की प्रक्रिया को राज्य में ‘दरबार मूव’ के नाम से जाना जाता है.

दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी अधिनियम संशोधन को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 मई को दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी अधिनियम संशोधन को मंजूरी दे दी. इस संशोधन के तहत न्यूनतम मजदूरी न देने वाले नियोक्ताओं पर 20 हजार रपए का जुर्माना व जेल की सजा हो सकती है. गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा ने न्यूनतम वेतन संशोधन विधेयक पास किया था, जिसके तहत अकुशल, अर्धकुशल और कुशल मजदूरों को निर्धारित वेतन से कम वेतन देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का प्रस्ताव किया गया था. पहले श्रमिकों को कम वेतन दिए जाने की शिकायत पर श्रम विभाग भी कड़ी कार्रवाई नहीं कर सकता था. मात्र पांच सौ रपए का जुर्माना व अन्य का प्रावधान होने की वजह से मालिकों में डर का माहौल नहीं था.

महाराष्‍ट्र में बैंकों ने कृषि के लिए 85464 करोड़ रुपये ऋण देने का फैसला किया

महाराष्‍ट्र में बैंकों ने कृषि क्षेत्र के लिए 85464 करोड़ रूपये ऋण देने का फैसला किया है. यह निर्णय 10 मई को मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस की अध्‍यक्षता में राज्‍यस्‍तरीय बैंकिंग समिति की बैठक में लिया गया. समिति द्वारा अनुमोदित क्रेडिट वितरण योजना में फसल ऋण में 58319 करोड़ रुपये और इस क्षेत्र में पूंजीगत निवेश के लिए 27145 करोड़ रुपये शामिल हैं.

राजस्थान सरकार द्वारा नागरिक अभिनंदन समारोह का आयोजन

राजस्थान सरकार ने जयपुर में नागरिक अभिनंदन समारोह का आयोजन किया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 13 मई को इस समारोह में हिस्सा लिया. इस मौके पर उन्होंने सुंदर सिंह भंडारी ईबीसी सेल्फ एम्प्लॉयमेंट स्कीम और भैरों सिंह शेखावत अंत्योदय स्वयं रोजगार योजना सहित कई योजनाओं के चुनिंदा लाभार्थियों के साथ भी बातचीत की. समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने 11 मई 1998 के ऐतिहासिक पोखरण परीक्षण के दिन को याद किया जब देश एक परमाणु ताकत बना.

कर्नाटक विधानसभा की 222 सीटों के लिए डाले गए मतों की गणना

कर्णाटक में 14वीं विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना 15 मई को हुई. इस राज्य की 222 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 12 मई को हुए थे. राज्य में पहली बार सबसे अधिक 72.36 प्रतिशत मत डाले गये। इससे पूर्व 2013 में 71.45 प्रतिशत जबकि 1978 में 71.13 मतदान दर्ज किया गया था। इस विधानसभा की गणना में सत्तारूढ़ कांग्रेस को 78 सीटें जबकि विपक्षी राजनितिक दल भारतीय जनता पार्टी को 104 सीटें प्राप्त हुई. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेकुलर) 37 सीटें जीतने में सफल रहे हैं.

उल्लेखनीय है की कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं जिसमे 222 सीटों के लिए मतदान हुए थे. कर्नाटक में बर्तमान में कांग्रेस की सरकार है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की इस सरकार का नेतृत्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कर रहे हैं.

देवघर में एम्स स्थापित करने को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने झारखंड के देवघर में एक नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने को 16 मई को मंजूरी प्रदान कर दी. देवघर में एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की जायेगी. इस परियोजना के लिये 1103 करोड़ रूपये के आवंटन को मंजूरी प्रदान की गई है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में येदियुरप्पा ने शपथ ली

बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित विधायकों ने येदियुरप्पा को अपना नेता चुना था. 75 वर्षीय येदियुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. राज्यपाल ने नये मुख्यमंत्री को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है. येदियुरप्पा तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. वह पहली बार अक्टूबर 2007 में जेडीएस-भाजपा गठबंधन सरकार में राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. मई 2008 में वह भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर दोबारा मुख्यमंत्री बने थे.

किसी भी दल को बहुमत नहीं: कर्नाटक में हाल ही में हुए 14वीं विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सर्वाधिक 104 सीटें जीती है. वहीं कांग्रेस को 78 और जेडी-एस गठबंधन को 38 सीटें हासिल हुई हैं. राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़े दल भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

विधानसभा में बहुमत साबित करना: सदन के आधे से अधिक सदस्यों के समर्थन को बहुमत माना जाता है. कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था. अतः इस स्थिति में किसी भी दल को बहुमत साबित करने के लिए 222 के आधे से अधिक यानि 112 सदस्यों का समर्थन आवश्यक है. सदन में भाजपा के पास 104 विधायक हैं जो बहुमत के 112 के आंकड़े से 8 विधायक कम है.

बीजेपी और जेडीएस दोनों ने सरकार बनाने का दावा पेश किया: कर्नाटक में बीजेपी विधायक दल की बैठक में नेता के तौर पर बीएस येदियुरप्पा को चुना गया. बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. वहीं 37 सीट हासिल करने के बाद जेडी-एस की विधायक दल की बैठक में कुमार स्वामी को विधायक दल का नेता चुना गया. बाद में कुमार स्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. बीजेपी और जेडीएस ने तो अपना नेता तो चुन लिया. लेकिन कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नेता के नाम पर सहमति नहीं बन पायी.

राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस सुप्रीम कोर्ट में: राज्यपाल द्वारा भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किये जाने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडी-एस 16 मई को रात को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने तीन न्यायाधीशों की एक बैंच का गठन कर मामले की तुरंत सुनवाई करने का फैसला किया. इस बैंच में जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एस के सीकरी और जस्टिस एमए बोबडे ने मामले की सुनवाई की. रात भर चली सुनवाई के बाद कोर्ट ने राज्य में बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के रुप में शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले पर रोक लगाने से फिलहाल इंकार कर दिया.

केजी बोपैय्या कर्नाटक के प्रोटेम स्‍पीकर नियुक्‍त

कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने 18 मई को बीजेपी विधायक केजी बोपैय्या को प्रोटेम स्‍पीकर नियुक्‍त किया. बोपैय्या को राज्‍यपाल ने राजभवन में को बोपैय्या को प्रोटेम स्‍पीकर की शपथ दिलाई.

कांग्रेस-जनता दल (एस) ने बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाने का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. पार्टी ने कहा है कि सबसे सीनियर सदस्य को ही इस पद के लिए चुना जाता है. कोर्ट ने इस याचिका की 19 मई को सुनवाही के बाद ख़ारिज कर दिया.

क्या है प्रोटेम स्‍पीकर? नई विधानसभा में चुने गये सदस्यों में से राज्यपाल एक सदस्य को प्रोटेम स्‍पीकर (कार्यवाहक स्पीकर) नियुक्त करता है. वह राज्यपाल द्वारा शपथ ग्रहण करता है. परंपरा के मुताबिक सदन के वरिष्‍ठ सदस्‍यों में से राज्यपाल, प्रोटेम स्‍पीकर के लिए चुनते हैं. इसकी नियुक्ति आमतौर पर तब तक के लिए होती है जब तक विधानसभा अपना स्‍थायी विधानभा अध्‍यक्ष नहीं चुन लेती. नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने और इसके बाद बहुमत परीक्षण करवाने की जिम्मेदारी प्रोटेम स्पीकर की होती है. प्रोटेम स्पीकर हालांकि बहुमत परीक्षण के दौरान खुद वोटिंग नहीं कर सकता है, पर स्पीकर की तरह उनके पास भी टाई होने की स्थिति में निर्णायक वोट करने का अधिकार होता है.

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में कई परियोजनाओं का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 19 मई को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया. इस दौरे में उन्होंने कई परियोजनाओं का शुभारम्भ किया. प्रधानमंत्री ने इस दौरे में जम्मू में शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया और प्रतिभाशाली छात्रों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया.

जोजिला टनल निर्माण का शिलान्यास: प्रधानमंत्री ने लेह में करगिल ज़िले के द्रास में जोजिला टनल (सुरंग) निर्माण का शिलान्यास किया. 14.2 किमी लंबी यह टनल अब तक की देश में सबसे लंबी टनल होगी. इस टनल निर्माण पर करीब 7 हज़ार करोड़ की लागत आएगी. इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, करगिल और लेह के बीच सभी मौसम में संपर्क बना रहेगा और ज़ोजिला से गुजरने में लगने वाला वक्त 3.5 घंटे से घटकर सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा. ज़ोजिला सुरंग परियोजना को पूरा करने के लिए सात साल का लक्ष्य तय किया गया है.

किशनगंगा जल विद्युत परियोजना राष्ट्र को समर्पित: प्रधानमंत्री ने श्रीनगर में शेर-ए-कश्‍मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में 330 मेगावाट क्षमता के किशनगंगा पनबिजली घर को राष्‍ट्र को समर्पित किया. यह परियोजना राज्य के बिजली के संकट को खत्म कर देगी.

श्रीनगर में रिंग रोड का शिलान्यास: प्रधानमंत्री ने श्रीनगर रिंग रोड का शिलान्यास किया. 42 किलोमीटर की इस सड़क पर 1,200 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे. ये रिंग रोड श्रीनगर शहर के भीतरी इलाकों में जाम की समस्या को काफी हद तक कम करेगी.

पकलडुल पनबिजली परियोजना का शिलान्यास: प्रधानमंत्री ने पाकल दुल हायड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना की आधारशिला रखी. यह परियोजना किश्‍तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर बनाई जा रही है. परियोजना के पांच सालों में पूरा होने की उम्मीद है. इसके निर्माण पर 8112 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. ये परियोजनाएं भूमिगत पावर हाउस में 250 मेगावाट की चार यूनिट (कुल 1000 मेगावॉट) से सुसज्जित होंगी.

वैष्णो देवी के नए मार्ग का शुभारंभ: प्रधानमंत्री ने इस दौरे में माता वैष्णो देवी के तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए नए मार्ग ताराकोट सड़क और रोप-वे का भी उद्घाटन किया.

बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दिया

बीएस येदियुरप्पा ने 19 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीट पर चुनाव कराया गया था. इस चुनाव परिणाम में भाजपा 104 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन बहुमत के लिए ज़रूरी 111 की संख्या से वह पीछे रह गई थी. कांग्रेस को यहां 78 सीटों पर जीत मिली, जबकि जेडीएस को 37 सीटों पर जीत मिली.

कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी के रूप में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था और 15 दिन के अन्दर बहुमत साबित करने को कहा था. जिसके बाद बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. कांग्रेस-जेडीएस शपथ ग्रहण रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट गई थीं. सुप्रीम कोर्ट ने शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया लेकिन बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों की समय-सीमा को घटाकर 19 मई को 4 बजे तक कर दिया था. येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने कर्णाटक विधानसभा में मतविभाजन से पहले ही इस्तीफा दे दिया.

मध्यप्रदेश में ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना शुरू

मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सफल और असफल रहे विद्यार्थियों के लिए 21 मई से ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना शुरू की गयी है. यह योजना विद्यार्थियों को करियर मार्गदर्शन देने के लिए मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शुरू की गयी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना की विधिवत शुरुआत टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल से करेंगे. योजना का मुख्य उद्देश्य 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भविष्य में विभिन्न करियर और अकादमिक विकल्पों के बारे में काउंसलर द्वारा जानकारी मुहैया कराना है.

केरल में नीपा वायरस का संक्रमण

केरल में नीपा वायरस के संक्रमण से कई लोगों की मौत हो गयी है. अत्‍यधिक घातक निपा वायरस केरल में पहली बार पाया गया है. फिलहाल निपाह वायरस से संक्रमण का कोई इलाज नहीं है. निपाह वायरस से होने वाला संक्रमण एक ऐसा संक्रमण है जो अधिकतर चमगादड़ और सूअर से इंसानों में फैलता है. इस वायरस से फैलने वाली बीमारी में मस्तिष्क की सूजन, बुखार, सिरदर्द, उनींदापन, विचलन, मानसिक भ्रम, कोमा जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. इनसे रोगी की मौत भी होने का खतरा बना रहता है.

फ्रूट बैट प्रजाति के चमगादड़ निपा वायरस के संक्रमण को तेजी से फैलाते हैं. इसकी वजह यह है कि यह एक मात्र स्तनधारी है जो उड़ सकता है. पेड़ पर लगे फलों को खाकर संक्रमित कर देता है. जब पेड़ से गिरे इन संक्रमित फलों को इनसान खा लेता है तो वह बीमारी की चपेट में आ जाता है.

ओडि़सा में रसोई गैस सिलेण्‍डर भरने के संयंत्र की आधारशिला

केन्‍द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने 21 मई को ओडि़सा के बोलांगीर जिले में रसोई गैस सिलेण्‍डर भरने के संयंत्र की आधारशिला रखी. इस संयंत्र से पश्चिमी ओडिसा के 14 जिलों में एलपीजी सिलेण्‍डरों की आपूर्ति होगी और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा.

मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में याकूब मीर की नियुक्ति

न्यायमूर्ति मोहम्मद याकूब मीर ने 21 मई को मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली. मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. इससे पहले वह जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश के पद पर आसीन थे. उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम ने न्यायमूर्ति मोहम्मद याकूब मीर को मेघालय उच्च न्यायालय के नये मुख्य न्यायाधीश के नियुक्ति की सिफारिश की थी.

असम सरकार ने सभी वरिष्‍ठ नागरिकों को पेंशन देने का फैसला किया

असम सरकार ने राज्‍य के 16 लाख वरिष्‍ठ नागरिकों को पेंशन देने का फैसला किया है. इस पहल के तहत राज्‍य सरकार 60 वर्ष और उससे ऊपर की आयु वाले सभी वरिष्‍ठ नागरिकों को पेंशन उपलब्‍ध कराएगी. पेंशनधारकों को 250 रूपये प्रतिमाह ऑनलाइन प्रदान किए जाएंगे.

तमिलनाडु में स्टरलाइट इंडस्ट्री के खिलाफ प्रदर्शन

तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में वेदांता समूह की स्टरलाइट इंडस्ट्री के खिलाफ प्रदर्शन में 22 मई को कई लोगों की मौत हो गयी. स्टरलाइट फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण के खिलाफ लोग एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि संबंधित इकाई की वजह से क्षेत्र में भूजल प्रदूषित हो रहा है.

कर्नाटक सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित किया

कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार के मुखिया और मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की सरकार ने 25 मई को विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया.

अध्‍यक्ष के रूप में रमेश कुमार का चुनाव: कर्नाटक में कांग्रेस के रमेश कुमार को सर्वसम्‍मति से 25 मई को विधानसभा अध्‍यक्ष चुना गया. श्री रमेश कुमार 1994 से 1999 के बीच भी अध्‍यक्ष रह चुके हैं. इस दौरान श्री एचडी देवेगौड़ा और बाद श्री जेएच पटेल मुख्‍यमंत्री थे.

झारखंड में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मई को झारखंड में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्य में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखा. इन परियोजनाओं में देवघर में एम्स, पतरातू में बिजली घर और सिंदरी में खाद कारखाना व राजधानी रांची सहित राज्य के सात शहरों में गैस पाइप लाइन की परियोजना समेत सात प्रमुख परियोजनाएं शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने वहीं से झारखंड के देवघर में हवाई अड्डे के विस्तारीकरण व आधुनिकीकरण की करीब चार सौ करोड़ रुपए की परियोजना का भी ऑनलाइन शिलान्यास किया और कहा कि इसके पूरा होने से श्रद्धालु सीधे विमान से देवघर आ सकेंगे.

स्‍टरलाइट कॉपर संयंत्र को बंद करने का आदेश

तमिलनाडु सरकार ने वेदांता लि. के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को स्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया है. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया. गौरतलब है कि तूतीकोरिन स्थित प्लांट को लेकर लोगों में भारी आक्रोश था. इसके ख़िलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान हुई पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी.

बिहार के मुख्य सचिव के रूप में दीपक कुमार की नियुक्ति

बिहार सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के अधिकारी दीपक कुमार को बिहार का नया मुख्य सचिव बनाया है. उनका कार्यकाल 31 मई से प्रभावी होगा. दीपक 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह का स्थान लेंगे. उल्लेखनीय है कि अंजनी कुमार सिंह सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्यमंत्री के सलाहकार के तौर पर काम करेंगे.

खेल जगत

शहज़ार रिज़वी बने विश्व के नंबर एक निशानेबाज़

भारत के निशानेबाज शहजार रिजवी विश्व एयर पिस्टल में विश्व के नंबर वन निशानेबाज बन गये है. शहजार ने हाल ही में आईएसएसएफ विश्व कप में भारत के लिए पहला पदक जीता था. उन्होने 2017 में राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीता था. शहजार ने वर्ष 2009 से अपने निशानेबाजी करियर की शुरूआत की थी और बेहद कम वक्त में उन्होने यह सफलता हासिल की.

विश्वकप 2026 की मेजबानी की दावेदारी में अमेरिका का समर्थन करने का आहवान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफ्रीकी देशों से विश्व कप 2026 फुटबाल की मेजबानी की उत्तरी अमेरिका की दावेदारी का समर्थन करने का आहवान किया है. मोरक्को भी 2026 विश्व कप की मेजबानी का दावेदार है.

पुरुष और महिला हॉकी टीम के नये कोच

हॉकी इंडिया ने 1 मई को भारतीय महिला टीम के कोच हरेंद्र सिंह को पुरुष टीम की और पुरुष टीम के कोच शोर्ड मारिन को फिर महिला हॉकी टीम की जिम्मेदारी सौंप दी. नवम्बर 2017 में पुरुष टीम के कोच बनाए गए नीदरलैंड के मारिन अभी भारत में नहीं हैं.

हॉकी इंडिया ने यह फैसला कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष टीम के प्रदर्शन के मद्देनजर लिया है जिसमें 12 साल में पहली बार भारतीय हॉकी टीम पदक नहीं जीत सकी. भारतीय पुरुष हाकी टीम का कोच बनाए जाने से पहले मारिन को पुरुष टीम की कोचिंग का कोई अनुभव नहीं था. हरेंद्र 2009 से 2011 के बीच भारतीय पुरुष टीम के कोच रह चुके हैं.

पद्मश्री पुरस्कार के लिए छेत्री के नाम की सिफारिश

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ ने सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए किया है. छेत्री ने भारत के लिए 97 मैचों में 56 गोल किए हैं. गोल स्ट्राइक रेट के मामले में छेत्री दुनिया के शीर्ष फुटबालरों में शामिल हैं

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय समिति

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक राष्ट्रीय समिति बनाई गयी है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द इस समिति की अध्यक्षता करेंगे. उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा इस समिति के सदस्य हैं. इसके अलावा वरिष्ठ नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी समिति में शामिल है.

यह समिति को 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए कार्यक्रम और दिशानिर्देश तैयार करने का अधिकार दिया गया है. सरकार ने इसके लिए 150 करोड़ रूपये निर्धारित किये है. समिति समारोह आयोजित करने के लिए तिथि का फैसला करेगी. संस्कृति मंत्रालय इन आयोजनो की नोडल एजेंसी है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समारोह दो अक्टूबर 2019 से शुरू होकर दो अक्टूबर 2020 तक चलेंगे.

कल्‍पना चावला अमरीका की नायिका

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने भारतीय मूल की कल्‍पना चावला की सराहना करते हुए उन्‍हें अमरीका की नायिका बताया है. श्री ट्रंप ने कहा कि कल्‍पना चावला ने अपना सारा जीवन अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए समर्पित कर दिया और लाखों लड़कियों को अंतरिक्ष में जाने के लिए प्रेरित किया.

बृहस्पति के उपग्रह ‘गनीमेड’ पर तूफानी वातावरण

आठ साल तक बृहस्पति की परिक्रमा करने वाले नासा के अंतरिक्ष यान ‘गैलीलियो’ से मिली जानकारी के मुताबिक उसके उपग्रह ‘गनीमेड’ पर तूफानी वातावरण का पता चला है. नासा के अंतरिक्षयान को बृहस्पति के चंद्रमा पर कई नई चीजों का पता चला है जिनमें गनीमेड के आसपास चुंबकीय वातावरण की जानकारी शामिल है जो बृहस्पति के खुद के चुंबकीय क्षेत्र से अलग है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ताजा जानकारी ‘गनीमेड’ के राज के खुलासे के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं जिनमें गनीमेड के अरूणोदय के बेहद चमकीले होने जैसे राज शामिल हैं.

आस्ट्रेलिया में दिन-रात्रि टेस्ट नहीं खेलने का बीसीसीआई का फैसला

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली दिन-रात्रि टेस्ट मैच नहीं खेलने का फैसला किया है. बीसीसीआई ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया को आधिकारिक तौर पर 8 मई को सूचित किया. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच के आयोजन के लिये जोर दे रहा है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में वहां का दौरा करने वाली टीमें दिन-रात्रि मैच खेलती रही हैं लेकिन भारतीय बोर्ड ने साफ किया है कि वह लाल गेंद के परंपरागत मैचों से नहीं हटेगा.

त्रिकोणीय वनडे सीरीज के लिए श्रेयस अय्यर इंडिया-ए टीम का कप्तान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्लैंड दौरे पर होने वाली त्रिकोणीय वनडे सीरीज के लिए श्रेयस अय्यर को इंडिया-ए टीम का कप्तान नियुक्त किया है. इंडिया-ए को इंग्लैंड दौरे पर 22 जून से इंग्लैंड लॉयंस (ए टीम) और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज खेलना है.

भारत ने सर्बिया में चार देशों की अंडर-16 फुटबाल प्रतियोगिता जीती

भारत ने सर्बिया में आयोजित चार देशों की अंडर-16 फुटबॉल प्रतियोगिता जीत ली है. भारतीय टीम ने फाइनल में ताजिकिस्तान को 4-2 से हराया. इससे पहले मेजबान टीम के साथ भारत का मुकाबला बराबरी पर रहा और उसने जॉर्डन को 2-1 से पराजित किया. भारतीय टीम कोई भी मुकाबला नहीं हारी और उसे नौ में से सात अंक मिले.

नेमार को ब्राजील विश्व कप टीम में जगह मिली

नेमार को रूस में होने वाले फुटबाल विश्व कप के लिए ब्राजील की 23 सदस्यीय टीम में जगह दी गई है। नेमार को दाएं पैर के आपरेशन से उबरने के बाद टीम में शामिल किया गया है।

शशांक मनोहर को फिर से आईसीसी का स्वतंत्र चेयरमैन चुना गया

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि (आईसीसी) का फिर से स्वतंत्र चेयरमैन बनाया गया है. उन्हें 16 मई को दूसरे कार्यकाल के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया. मनोहर को 2016 में पहली बार आईसीसी का स्वतंत्र चेयरमैन बनाया गया था. वह अगले दो साल तक इस पद पर बने रहेंगे.

खेलो इंडिया योजना के तहत पैरा राष्ट्रीय खेल का आयोजन

जून-जुलाई 2018 में देश के पहले राष्ट्रीय पैरा खेल का आयोजन किया जायेगा. भारत सरकार का खेल मंत्रालय ‘खेलो इंडिया योजना’ के तहत इस खेल का आयोजन करेगा. ये खेल 28 जून से 7 जुलाई तक आयोजित किये जायेंगे. खेल दस विधाओं में 16 से 40 आयुवर्ग में आयोजित किये जायेंगे जिसमें पैरा एथलेटिक्स, बैडमिंटन, शतरंज, नेत्रहीन जूडो, पैरा पावरलिफ्टिंग, निशानेबाजी पैरा खेल, पैरा तैराकी, टेबल टेनिस, व्हीलचेयर बास्केटबाल और व्हीलचेयर तलवारबाजी शामिल है.

एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी महिला हॉकी में भारत उपविजेता बना

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी महिला हॉकी प्रतियोगिता में भारत उप-विजेता रहा. दक्षिण कोरिया के तुंगहे सिटी में 20 मई को खेले गये फाइनल में भारत को 1-0 से हरा दिया. यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया में खेला गया था.

नडाल ने आठवीं बार इटेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता

राफेल नडाल ने रिकॉर्ड आठवीं बार इटेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. 21 मई को खेले गये इस मुकावले के फाइनल में नडाल ने जर्मनी के एलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव को 6-1, 1-6, 6-3 से हराया.

साथियान और सानिल की जोड़ी को थाईलैंड ओपन में रजत पदक

भारत की शीर्ष रैंकिंग की युगल जोड़ी जी साथियान और सानिल शेट्टी 2018 चैलेंज थाईलैंड ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में रजत पदक प्राप्त किया. बैंकाक में 21 मई को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय जोड़ी जर्मनी के टोबियास हिपलर और किलियान ओर्ट की जोड़ी से हार गए.

लियोनल मेसी को रिकॉर्ड पांचवां ‘गोल्डन शू’ अवार्ड

अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी को रिकॉर्ड पांचवीं बार ‘गोल्डन शू’ अवार्ड का ख़िताब दिया गया है. बार्सिलोना की रीयल सोसिदाद के खिलाफ सत्र के आखिरी ला लीगा मैच में 1-0 की रोमांचक जीत के साथ मेसी ने पांचवीं बार यूरोपियन गोल्डन शू खिताब अपने नाम किया. मेसी को इससे पहले वर्ष 2010, 2012, 2013 और 2017 में भी गोल्डन शू अवार्ड मिला था. वह यह उपलब्धि अपने नाम करने वाले दुनिया के पहले फुटबालर हैं.

मेसी ने वर्ष 2017-18 सत्र में कुल 68 अंक जीते. वह अपने सर्वाधिक 34 गोल की बदौलत पांचवीं बार गोल्डन शू अवार्ड के हकदार बन गए. गोल्डन शू अवार्ड की होड़ में लीवरपूल के मोहम्मद सलाह अन्य खिलाड़ी थे जिन्हें 68 अंक मिले लेकिन वह मेसी से दो गोल से पीछे 32 गोल पर रहकर जीत से चूक गए. वहीं टोटेनहैम के हैरी केन को 60 अंक मिले जिनके नाम 30 गोल रहे.

गोल्डन शू अवार्ड खिलाड़ियों को अंकों के आधार पर दिया जाता है. जिसमें जर्मन, स्पेनिश, इंग्लिश, इटालियन और फ्रेंच लीग में किए गए गोल के लिए 2-2 अंक मिलते हैं जबकि आस्ट्रिया, बेल्जियम, क्रोएशिया, स्कॉटलैंड, यूनान, हॉलैंड, इस्रयल, नोर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रूस, सर्बिया, स्विटजरलैंड, तुर्की और यूक्रेन की लीगों में गोल करने पर 1.5 अंक मिलता है. वहीं किसी अन्य यूरोपियन लीग में गोल के लिए 1 अंक मिलता है.

मणिपुर में देश का पहला खेल विश्वविद्यालय

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मणिपुर में देश का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए एक अध्यादेश को 23 मई को मंजूरी दी. राष्ट्रपति के अध्यादेश पर हस्ताक्षर करने के बाद इसका क्रियान्वयन किया जायेगा. मणिपुर सरकार ने पहले ही प्रस्तावित विश्वविद्यालय के लिए भूमि आवंटित कर दी है.

विश्व के 100 प्रमुख खिलाड़ियों की ईएसपीएन सूची में 11 भारतीय

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल को विश्व के 100 प्रमुख खिलाड़ियों की ईएसपीएन सूची में शामिल किया गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट ने 11वां पायदान हासिल किया है. वहीं धोनी उनसे नौ स्थान पीछे 20वें पायदान पर हैं. दुनियाभर में विभिन्न खेलों से जुड़े 100 दिग्गज खिलाड़ियों की जारी सूची में कुल 11 भारतीय एथलीट हैं जिसमें से अकेले नौ क्रिकेटर हैं. ईएसपीएन की 11 भारतीय खिलाड़ियों को सूची में रोहित शर्मा 30वें, सुरेश रैना 41वें, युवराज सिंह 57वें, रविचंद्रन अश्विन 71वें, हरभजन सिंह 80वें, गौतम गंभीर 83वें और शिखर धवन 94वें स्थान पर हैं. क्रिकेटरों के अलावा सायना नेहवाल 50वें पायदान सानिया मिर्जा 100वें पायदान पर हैं.

टेस्ट क्रिकेट से टॉस की प्रथा को खत्म करने का विचार

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट से टॉस की प्रथा को खत्म करने की बात कही है. आईसीसी के विचार से यह फैसला मेजबान पर निर्भर होना चाहिए कि वो पहले बल्लेबाजी करना चाहते हैं या गेंदबाजी. आईसीसी के इस विचार के बाद भारतीय टीम के दो पूर्व कप्तानों- बिशन सिंह बेदी और दिलीप वेंगसरकर ने भी अपनी असहमति जताई है. पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी इन दोनों की बातों का समर्थन किया है. सौरव गांगुली ने कहा कि टेस्ट क्रीकेट से टॉस की परंपरा को खत्म करना सही नहीं है. अगर टेस्ट क्रिकेट से टॉस हटाया जाता है तो आईसीसीसी अपनी 140 साल पुरानी परंपरा को खत्म कर देगी, जो क्रिकेट के लिहाज से ठीक नहीं है. आईसीसी की इस नीति के खिलाफ बहुत जल्द अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली समिति भी अपनी राय रखेगी.

केंद्रीय खेल मंत्री ने ट्विटर पर एक फिटनेस चैलेंज शुरू किया

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने ट्विटर पर एक फिटनेस चैलेंज शुरू किया है. श्री राठौड़ ने इसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी चैलेंज किया. श्री कोहली ने यह चैलेंज स्वीकार किया और इसे पूरा करते हुए तीन अन्य लोगों को इसमें टैग कर दिया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल है. दिलचस्प बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने यह चैलेंज स्वीकार कर लिया है. वह जल्दी ही अपना विडियो शेयर करेंगे. कोहली द्वारा टैग किये गये अन्य दो अनुष्का शर्मा और एमएस धोनी की ओर से इस बारे में जवाब आना बाकी है.
उल्लेखनीय है कि श्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने पुशअप्स करते हुए अपना एक विडियो ट्वीट किया था. उन्होंने इस विडियो में लोगों ने अपने फिटनेस मंत्र का एक विडियो शूटकर उसे शेयर करने का आग्रह किया था. श्री राठौड़ ने भारतीय क्रिकेट कप्तान के अलावा, बॉलिवुड ऐक्टर ऋतिक रोशन और बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को भी टैग किया था.

आइसीसी ने खेल के दौरान स्मार्ट वॉच पहनने पर प्रतिबंध लगाया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) ने मैच के दौरान खिलाड़ियों के स्मार्ट वॉच सहित किसी भी संचार उपकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह फैसला आइसीसी ने लॉर्ड्स में पाकिस्तान इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों को टेस्ट मैच के दौरान स्मार्ट वॉच पहनने से रोकने के एक दिन बाद किया गया है. आइसीसी ने यह कड़ा कदम क्रिकेट जगत में मैच फिक्सिंग के किसी भी तरह के आरोपों से बचने के लिए उठाया है.

यूएफा चैंपियंस लीग फुटबॉल का ख़िताब रीयल मैड्रिड ने जीता

यूएफा चैंपियंस लीग फुटबॉल का ख़िताब रीयल मैड्रिड ने जीत लिया है. 27 मई को खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में रीयल मैड्रिड ने लिवरपूल को 3-1 से पराजित किया. चैंपियंस लीग के इतिहास में रीयल का यह 13वां खिताब है. रीयल मैड्रिड ने इससे पहले 2016 में एटलेटिको मैड्रिड और 2017 में यूवेंट्स को हराकर खिताब जीता था. इस बार उसने लिवरपूल को हराया.

देहरादून इंटरनेशनल स्टेडियम को आईसीसी की मंजूरी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 29 मई भारत के देहरादून इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को अपनी मंजूरी दे दी. इस मंजूरी के बाद यहाँ बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच आगामी टी-20 सीरीज के मैच खेले जाएंगे. इस स्टेडियम की क्षमता 25 हजार दर्शकों की है. उत्तराखंड की राजधानी में स्थित यह स्टेडियम पहाड़ियों के बीच स्थित है.

क्रिकेट टेस्ट मैच से टॉस हटाने के खिलाफ फैसला

अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने क्रिकेट टेस्ट मैच से टॉस हटाने के खिलाफ फैसला करते हुए इसे खेल का अभिन्न हिस्सा बताया. इस समिति ने खिलाडियों के व्यवहार के संबंध में सिफारिशें की और विश्व क्रिकेट संचालन संस्था से कड़े कदम उठाने तथा खिलाडियों और प्रतिस्पर्धी टीम के बीच ‘सम्मान की संस्कृति’ को बरकरार रखने की वकालत की.

फीफा विश्व कप में पहली बार वीडियो रेफरी

रूस की मेज़बानी में 14 जून 2018 से शुरू होने जा रहे फुटबॉल विश्वकप के दौरान पहली बार वीडियो रेफरी का उपयोग किया जायेगा. फुटबॉल की नियम निर्धारण संस्था (अाईएफएबी) ने 30 मई को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि विश्वकप मैचों के दौरान ऑफ द बॉल के लिये दिये जाने वाले रेड कार्ड पेनल्टी देने के समय मैदान पर मौजूद रेफरी वार तकनीक की मदद ले सकेंगे.

विविध घटनाक्रम

दुनिया की सबसे उम्रदराज ‘ट्रैपडुर मकड़ी’ की मौत

दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात मकड़ी की 43 साल की उम्र में मौत हो गई. ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या अध्ययन के दौरान लंबे समय से इस मकड़ी पर नजर रखी जा रही थी. ‘पैसिफिक कंजव्रेशन बायोलॉजी’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ‘ट्रैपडुर मकड़ी’ ने मेक्सिको के ‘तरानतुला मकड़ी’ के 28 साल तक जीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि मकड़ी की मौत बूढ़े होने की वजह से नहीं हुई बल्कि उसे ‘वास्प प्रजाति’ के एक कीड़े ने अपना शिकार बना लिये जाने के कारण हुई है. अनुसंधानकर्ताओं ने इस मकड़ी का नाम गणना की दृष्टि से ‘नंबर 16’ रखा हुआ था. इस मकड़ी की वजह से वैज्ञानिकों को समूचे ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली मकड़ियों के व्यवहार को समझने में मदद मिली.

मंगल की अंत: संरचना के अध्ययन के लिए नासा का मिशन ‘इनसाइट’

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) मंगल की अंत: संरचना के अध्ययन के लिए अपना पहला मिशन ‘इनसाइट’ 5 मई को भेजगा. इस मिशन को कैलिफोर्निया में वांडेनबर्ग वायुसैनिक अड्डे के स्पेस लॉन्च कॉप्लेक्स-3 से यूनाइटेड लॉन्च अलाइंस (यूएलए) एटलस पांच रॉकेट से छोड़ा जाएगा. यह मंगल की गहन अंत:संरचना का अध्ययन करेगा कि कैसे पृवी और उसके चंद्रमा समेत सभी चट्टानी गृह बने.

1 मई: मजदूर दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसे मई दिवस या कामगार दिवस के रूप में भी जाना जाता है. इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संघों को प्रोत्साहन और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

इतिहास: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मज़दूर दिवस मनाने की शुरुआत पहली मई, 1886 को हुई. उस दिन अमरीका के मज़दूर संघों ने मिलकर निश्चय किया कि वे रोज़ाना 8 घंटे से ज्यादा काम नहीं करेंगे. इसके लिए मज़दूर संघों ने हड़ताल की. इस दौरान शिकागो की हेमार्केट में बम विस्फोट के बाद पुलिस की गोलीबारी में कई मज़दूरों की जान गई. 1889 में अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में घोषणा की गई कि हेमार्केट में मारे गये निर्दोष लोगों की याद में पहली मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाएगा और इस दिन सभी कामगारों तथा श्रमिकों का अवकाश रहेगा.

भारत के सन्दर्भ में: भारत में लेबर किसान पार्टी ऑफ हिन्दुस्तान ने पहली मई, 1923को इसकी शुरूआत की थी. हालांकि उस समय इसे मद्रास दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन अब दुनिया के अन्य देशों की तरह इसे मई दिवस के रूप में ही मनाया जाता है.

ताज महल के बदलते रंग को लेकर केंद्र सरकार को दिशा-निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने आगरा के ऐतिहासिक ताजमहल के बदलते रंग को लेकर गम्भीर चिंता जताते हुए इस मामले में केन्द्र सरकार को कई दिशा-निर्देश दिये. न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने केन्द्र को सुझाव दिया कि वह भारतीय और विदशी विशेषज्ञों की मदद लेकर पहले इसके नुकसान का आकलन करे और फिर इस ऐतिहासिक स्मारक का मूल रूप बहाल करने के लिए कदम उठाये. पीठ ने कहा कि सफेद रंग का यह स्मारक पहले पीला हो रहा था, लेकिन अब यह भूरा और हरा होने लगा है.

उच्चतम न्यायालय ने यह दिशा-निर्देश पर्यावरणविद एम सी मेहता की जनहित याचिका पर सुनाई है. शोधक संयंत्र से निकलने वाले धुएं से होने वाले वायु प्रदुषण के कारण ताजमहल को हो रहे नुकसान के संरक्षण के लिए यह जनहित याचिका दायर की गयी है.

3 मई: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का स्थापना दिवस

3 मई को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) का 24वां स्थापना दिवस है. यह 3 मई, 1995 को अपने अस्तित्व में आई. 25 दिसम्बर, 2002 को डीएमआरसी ने अपने पहले कॉरिडोर यानि शाहदरा से तीस हजारी के बीच मेट्रो की सेवा शुरू की थी.

कैंब्रिज एनालिटिका ने कंपनी बंद करने की घोषणा की

ब्रिटेन की मार्केटिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने अपनी कंपनी बंद करने का फैसला किया है. यह कंपनी फेसबुक से डाटा चोरी कर उसका चुनाव अभियान के दौरान गलत इस्तेमाल करने का आरोप झेल रही है. वह ब्रिटेन और अमरीका में दिवालियेपन के लिए अर्जी दाखिल करेगी. कंपनी ने कहा उसके अधिकतर ग्राहक चले गये हैं इसलिए इसके लिए अपना कारोबार जारी रखना मुश्किल हो गया है. कंपनी ने यह भी कहा कि ब्रिटेन स्थित उसकी प्रमुख कंपनी एससीएल इलेक्‍शंस लिमिटेड भी तत्‍काल अपनी गतिविधियां बंद करने जा रही है.

गौरतलब है कि कैंब्रिज एनालिटिका पर भारत समेत विश्व के कई देशों के चुनाव अभियान को प्रभावित करने का आरोप लग चुका है. इन देशों में अमेरिका भी शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय विश्व नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. विश्वनेताओं पर किए गए एक नये अध्ययन के मुताबिक फेसबुक पर 4.32 करोड़ लोग प्रधानमंत्री मोदी को लाइक करते हैं. यह अध्ययन बुर्सन कोहन एण्ड वोल्फे ने जारी किया है. इस अध्ययन के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2.31 करोड़ के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वही लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ उनसे जुड़े पीएमओ इंडिया भी फेसबुक पर चौथे स्थान पर है.

3 मई: विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष का विषय है- ‘सत्ता पर नियंत्रण रखना- मीडिया, न्याय और कानून का शासन’. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का उद्देश्य दुनियाभर में प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करना और मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा तथा ड्यूटी के दौरान हमले में जान गंवाने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करना है.

साहित्‍य का नोबेल पुरस्कार इस वर्ष नहीं देने का फैसला

स्वीडिश एकेडमी ने वर्ष 2018 के साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार नहीं देने का फैसला किया है. एकेडमी ने कहा कि संगठन यौन व वित्तीय घोटाले में फंस गया है इसलिए इस साल साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्रदान नहीं किया जाएगा. एकेडमी ने फ्रेंच फोटोग्राफर जीन क्लाउड अरनॉल्ट के खिलाफ यौन उत्पीड़न के सिलसिलेवार आरोपों के बाद यह फैसला लिया है. अरनॉल्ट स्वीडन में सांस्कृतिक क्षेत्र में काफी चर्चित चेहरा हैं और वह एकेडमी की सदस्य व कवयित्री कटरीना फ्रोस्टेसन के पति हैं. कटरीना समेत एकेडमी के छह सदस्यों ने यौन उत्पीड़न के इन मामलों के उजागर होने के बाद संस्थान से अपना इस्तीफा दे दिया है. पिछले 75 साल में पहली बार ऐसा होगा कि जूरी इस साल साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा नहीं करेगी. एकेडमी ने कहा कि 2018 के साहित्य में नोबेल विजेता की घोषणा 2019 के विजेता के साथ ही किया जाएगा.

भारतीय मूल की दीपा आंबेकर अमेरिका में अंतरिम न्यायाधीश के पद पर नियुक्त

अमेरिका में न्यूयार्क सिटी के सिविल कोर्ट में भारतीय मूल की महिला दीपा आंबेकर अंतरिम न्यायाधीश के पद पर नियुक्त हुई है. दीपा आंबेकर का जन्‍म चेन्नई में हुआ हैं. इससे पहले अमेरिका में राजा राजेश्वरी भी इस पद पर नियुक्‍त हो चुकी हैं. इसके बाद दीपा न्यूयार्क में दूसरी महिला न्यायाधीश बनी हैं. दीपा आपराधिक अदालत में बतौर अंतरिम न्यायाधीश अपनी सेवाएं देंगी. गौरतलब हैं कि इससे पहले राजेश्वरी ने वर्ष 2015 में आपराधिक अदालत में बतौर न्यायाधीश शपथ ली थी.

भारतीय वायुसेना में डकोटा विमान फिर से शामिल

भारतीय वायुसेना में नवीनीकृत परिवहन विमान डकोटा को फिर से शामिल किया गया है. चार दशक पहले, डकोटा विमानों को लंबी सेवा के बाद, वायुसेना के बेड़े से हटा लिया गया था. यह विमान फरवरी 2018 में ब्रिटेन से भारत लाया गया था. 1947 से 1971 तक वायुसेना के अभियानों में डकोटा विमानों ने अग्रणी भूमिका निभाई थी.

शिक्षकों के पेशेवर ऑनलाइन विकास के लिए ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा क्षेत्र के 15 लाख शिक्षकों के पेशेवर ऑनलाइन विकास की एक प्रमुख अनूठी पहल की शुरुआत की है. इसके लिए ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम मंच ‘स्वयं’ का इस्तेमाल किया जाएगा. कार्यक्रम के तहत विषय और वरिष्ठता को परे रखते हुए सेवारत सभी शिक्षकों को ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से उनके विषयों में हुए नवीनतम विकास से रूबरू कराया जाएगा. इस कार्यक्रम में शिक्षक अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी और कहीं भी प्रशिक्षण ले पाएंगे.

मंगल की आतंरिक जानकारी के लिए नासा का मार्स लैंडर ‘इनसाइट’

नासा ने अपने नवीनतम मार्स लैंडर ‘इनसाइट’ को 5 मई को प्रक्षेपित किया. यह प्रक्षेपण एटलस वी रॉकेट जरिए कैलिफोर्निया स्थित वंडेनबर्ग वायुसेना अड्डा से किया गया. ‘इनसाइट’ का पूरा नाम ‘इंटेरियर एक्सप्लोरेशन यूजिंग सेस्मिक इंवेस्टीगेशंस’ है. यह 99.3 करोड़ डॉलर की परियोजना है. यदि सब कुछ योजना के मुताबिक ठीक रहता है तो लैंडर ‘इनसाइट’ 26 नवम्बर 2018 को मंगल की सतह पर उतरेगा.

‘इनसाइट’ का लक्ष्य: ‘इनसाइट’ का लक्ष्य मंगल की आतंरिक परिस्थितियों के बारे में जानकारी बढ़ाना है. साथ ही, लाल ग्रह पर मानव को भेजने से पहले वहां की परिस्थितियों का पता लगाना और पृथवी जैसे चट्टानी ग्रहों के निर्माण की प्रक्रिया को समझना है.

‘इनसाइट’ का कार्यप्रणाली: इस अंतरिक्षयान पर मुख्य उपकरण सेस्मोमीटर है, जिसे फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी ने बनाया है. लैंडर के मंगल की सतह पर उतरने के बाद एक ‘रोबोटिक आर्म’ सतह पर सेस्मोमीटर (भूकंपमापी उपकरण) लगाएगा. दूसरा मुख्य औजार एक ‘सेल्फ हैमरिंग’ जांच है जो ग्रह की सतह में उष्मा के प्रवाह की निगरानी करेगा. जांच के तहत सतह पर 10 से 16 फुट गहरा सुराख किया जाएगा. यह पिछले मंगल अभियानों से 15 गुना अधिक गहरा होगा.

अमरीका में सबसे अधिक एच-वन बी वीजा भारतीय को

अमरीका में एच-वन बी वीजा पाने वाले प्रोफेशनलों के मामले में भारत की स्थिति पूरी दुनिया में सबसे अच्छी है. 2016 में यह वीजा पाने वाले सबसे अधिक 74.2 प्रतिशत प्रोफेशनल भारत के थे. 2017 में यह संख्या बढ़कर 75.6 प्रतिशत हो गई. 7 मई को जारी अमरीकी नागरिकता और प्रवासी सेवाएं विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 2016 में दो लाख छप्पन हजार दो सौ छब्बीस भारतीयों को एच-वन बी वीज़ा जारी किये गये. 2017 में यह संख्या दो लाख छियत्तर हजार चार सौ तेइस हो गई. इस मामले में चीन का स्थान दूसरा है जहां करीब नौ प्रतिशत लोगों को यह वीजा मिला.

महिलाओं की मदद के लिए अतिरिक्त वन स्टॉप सेंटर्स

केंद्र सरकार ने हिंसा पीड़ित महिलाओं की तत्काल मदद के लिए नौ राज्यों में सौ अतिरिक्त वन स्टॉप सेंटर्स स्थापित करने की 8 मई को मंजूरी दी. ये राज्य हैं- हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश. इन केंद्रों की स्थापना का उद्देश्य हिंसा पीड़ित महिलाओं को पुलिस की मदद, चिकित्सा सहायता, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक परामर्श तथा कानूनी सहायता जैसी सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराना है. महिला और बाल विकास मंत्रालय ने अप्रैल, 2015 के बाद इस योजना के तहत अब तक 182 केंद्र स्थापित किये हैं.

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए ड्रॉ की घोषणा

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 8 मई को ड्रॉ की घोषणा की गयी. इस यात्रा के लिए ड्रॉ विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने निकाला. 3,734 लोगों के आवेदन में से 1,580 यात्री इस वर्ष यात्रा पर जा सकेंगे. इस साल दो मार्ग- उत्तराखंड में लिपुलेख दर्रे के अलावा सिक्किम में नाथू ला दर्रे से भी यात्रा की जा सकती है.

विदेश मंत्रालय प्रत्येक वर्ष जून से सितंबर के दौरान कैलाश यात्रा का आयोजन करता है. मंत्रालय ने इस बार लिपुलेख दर्रा से 60-60 यात्रियों के 18 बैच और नाथू-ला दर्रा से 50-50 लोगों के 10 बैच भेजने का फैसला किया है. उत्तराखंड में लिपुलेख दर्रे से जहां पैदल रास्ता तय करना पड़ता है, वहीं सिक्किम में नाथू-ला दर्रे का मार्ग वाहन से तय किया जा सकता.

पिछले वर्ष डोकलाम में पैदा हुए गतिरोध के कारण नाथू-ला मार्ग से कैलाश मानसरोवर की यात्रा रोक दी गई थी. लेकिन हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के चीन के विदेश मंत्री से बातचीत के बाद चीन ने यात्रा फिर से शुरू करने पर सहमति दी.

नासा ने उड़ने वाली टैक्सी की संभावनाओं की तलाश शुरू की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने अमेरिका के शहरों में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू किया है. इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे. नासा ने कहा कि इसका मकसद एक राइडशेयर या कारपूल नेटवर्क बनाना है जो निवासियों को एक छोटे से विमान में सफर करने की सुविधा देता है. ठीक उसी तरह जैसे अभी वह एक कार बुक करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं.

सऊदी अरब में महिलाओं को भी गाड़ी चलाने की अनुमति

सऊदी अरब ने 24 जून से महिलाओं को भी गाड़ी चलाने की अनुमति देने का फैसला किया है. सितंबर 2017 में शाही आदेश में महिला के गाड़ी चलाने पर लगी दशकों पुरानी रोक को खत्म करने का ऐलान किया गया था. सऊदी अरब दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जहां महिलाओं के गाड़ी चलाने पर रोक है. 18 साल या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी.

चीन के सबसे पुराने अस्थि औजार की खोज

चीन के मध्य हेनान प्रांत के एक पाषाणयुगीन स्थल पर 1,15,000 साल पुराने अस्थि औजार मिले हैं. अंतरराष्ट्रीय अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने इस बात की पुष्टि की है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि उन्होंने शुचांग शहर में सात हल्के हथौड़ों की पहचान की है. इन अस्थि औजारों में छह शाकाहारी जीवों की लंबी टूटी हुई हड्डियों से बने हैं जबकि एक बारहसिंगे के सींग से निर्मित है. ये चीन के सबसे पुराने अस्थि औजार हैं. इस खोज से पहले गुइझाओं में प्राप्त 35,000 साल पुराने अस्थि उपकरण चीन के सबसे पुराने हड्डी से निर्मित औजार थे.

एशिया प्रशांत पावर इंडेक्स में भारत चौथे स्थान पर

एशिया और ऑस्ट्रेलिया में फैले एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 25 देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया के थिंक टैंक लॉवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स में एशिया-प्रशांत के 25 देशों का आकलन किया गया, जिसमें भारत चौथे दर्जे पर है. रिपोर्ट के अनुसार भारत भविष्य की बड़ी ताकत बनने की ओर है. रिपोर्ट के अनुसार, पावर स्टेटस का बड़ा हिस्सा जापान और भारत के हिस्से है. जापान स्मार्ट पावर है जबकि भारत भविष्य में होने वाली ताकत है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया की दस सबसे ताकतवर हस्तियों में शामिल

मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने 9 मई को दुनिया के 75 सबसे ताकतवर हस्तियों की सूची-2018 जारी की. इस सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुनिया की दस सबसे ताकतवर हस्तियों में शामिल किया गया है. सूची में प्रधानमंत्री मोदी को 9वें पायदान पर रखा है. सूची-2018 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाकार पहले पायदान पर आ गए. जिनपिंग ने पुतिन को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है. सूची में तीसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप, चौथे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और पांचवें पर अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस हैं.
फोर्ब्स ने कहा है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश (भारत) में बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं. इसमें मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए मोदी सरकार के नवम्बर 2016 के नोटबंदी के फैसले का हवाला दिया गया है.

104 साल के वैज्ञानिक ने अपनी मर्जी से दुनिया छोड़ी

104 साल के एक ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डेविड गुडॉल ने स्विट्जरलैंड में एक फाउंडेशन की मदद से 10 मई को आत्महत्या के जरिए दुनिया को अलविदा कहा. डेविड गुडॉल को अपने देश में आत्महत्या के लिए मदद मांगने से रोक दिया गया था. वह किसी असाध्य रोग से ग्रस्त नहीं थे लेकिन उनका कहना था कि उनकी जिंदगी में अब कुछ जीने लायक नहीं रहा है और वह मरना चाहते हैं. गुडॉल की ऑस्ट्रेलिया से स्विट्जरलैंड आने में मदद करने वाले संगठन ‘एक्जिट इंटरनेशनल’ ने मदद की. संगठन ने बताया, लाइफ साइकल क्लीनिक में नेम्बुटल (इस तरह की आत्महत्या के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) के जरिये वैज्ञानिक ने दम तोड़ा. आत्महत्या में मदद करना अधिकतर देशों में गैरकानूनी है.

पोखरण परमाणु परीक्षण की याद में राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का आयोजन

देश भर में 12 मई को राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया गया. यह दिवस 1998 में आज ही के दिन राजस्‍थान के पोखरण में सफल परमाणु परीक्षण के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया.

बिहारी पुरस्कार के लिए साहित्यकार विजय वर्मा का चयन

वर्ष 2017 का बिहारी पुरस्कार राजस्थान के जाने-माने साहित्यकार विजय वर्मा को देने की 11 मई को घोषणा की गयी. उन्हें यह पुरस्कार उनके निबंध संग्रह ‘लोकावलोकन’ के लिए प्रदान किया जाएगा.

बिहारी पुरस्कार: एक दृष्टि

  • यह पुरस्कार केके बिरला फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है.
  • पुरस्कार स्वरूप दो लाख नकद, प्रशस्तिपत्र और प्रतीक चिन्ह प्रदान किया जाता है.
  • श्री वर्मा बिहारी पुरस्कार पाने वाले 27वें लेखक है.
  • पहला बिहारी पुरस्कार 1991 में डा. जयंिसह नीरज के रचनाकर्म ‘ढाणी का आदमी’ को प्रदान किया गया था.

मंगल ग्रह पर स्वचालित हेलीकॉप्टर भेजेगी नासा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी (नासा) जुलाई 2020 में लांच किए जा रहे मंगल ग्रह मिशन के साथ एक स्वचालित हेलीकॉप्टर भी भेजेगी. 1.8 किलोग्राम का यह हेलीकॉप्टर पड़ोसी ग्रह पर हवा से भारी वाहनों की क्षमता और व्यावहारिकता को प्रदर्शित करेगा. नासा के जेट प्रोपल्शन लैब में बनाए गए हेलीकॉप्टर का आकार सॉफ्ट बॉल के बराबर है. इसके ब्लेड लाल ग्रह पर धरती से 10 गुना अधिक यानी प्रत्येक मिनट में तीन हजार चक्कर लगाएंगे.

इसके लांच से अमेरिका दूसरे ग्रह पर हेलीकॉप्टर भेजने वाला पहला देश बन जाएगा. फरवरी 2021 में रोवर के साथ लैंड करने पर हेलीकॉप्टर को एक उचित स्थान पर तैनात कर दिया जाएगा. बैटरी चार्ज होने के बाद धरती पर बैठे वैज्ञानिक कमांड देंगे और इतिहास में पहली बार किसी अन्य ग्रह पर एक स्वचालित हेलीकॉप्टर उड़ेगा. 30 दिन के फ्लाइट टेस्ट के दौरान पांच बार यह हेलीकॉप्टर करीब 100 मीटर और 90 सेकेंड तक की उड़ान भरेगा. गौरतलब है कि मंगल ग्रह का 2020 मिशन फ्लोरिडा के केप कानावेरल एयर फोर्स स्टेशन से एटलस वी रॉकेट पर लांच होगा.

16 मई: राष्ट्रीय डेंगू दिवस

प्रत्येक वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाता है. डेंगू एक वायरल (विषाणु जनित) रोग है. यह संक्रमित एडीज़ मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू होने पर व्यक्ति को तेज़ बुख़ार, शरीर में दर्द, आंखों में दर्द और त्वचा पर चकत्ते जैसे लक्षण हो सकते हैं.

प्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक जॉर्ज सुदर्शन का निधन

भारतीय मूल के प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी ईसी जॉर्ज सुदर्शन का अमरीका के टेक्सास में निधन हो गया. 1931 में केरल में जन्मे सुदर्शन पिछले 40 वर्षों से यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में प्रोफेसर थे. उन्होंने क्वांटम ऑपटिक्स, क्वांटम जीनो इफेक्ट व क्वांटम कंप्यूटेशन से जुड़े कई सिद्धांत दिए और खोज की. भारत सरकार ने 2007 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के पुरस्कारों की घोषणा

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के पुरस्कारों की 17 मई को घोषणा की गयी. इन पुरस्कारों में मध्‍य प्रदेश के इंदौर को देश के सबसे साफ-सुथरे शहरों में पहला स्‍थान मिला. दूसरे स्‍थान पर मध्‍य प्रदेश का ही भोपाल शहर रहा जबकि तीसरा स्‍थान पर चंडीगढ़ ने प्राप्त किया. इदौर और भोपाल ने ये कामयाबी लगातार दूसरी बार हांसिल की है. सबसे स्वच्छ राज्य की श्रेणी में झारखंड को पहला, महाराष्ट्र को दूसरा जबकि छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान हांसिल हुआ.

राष्ट्रीय संपदा के प्रतीक चिन्ह ‘आईपी नानी’ का शुभारंभ

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने 16 मई को राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार कानून पर आयोजित सम्मेलन में राष्ट्रीय संपदा के प्रतीक चिन्ह (मस्कट) ‘आईपी नानी’ का शुभारंभ किया.

शिवांगी पाठक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की पर्वतारोही बनी

भारत की शिवांगी पाठक, नेपाल की तरफ से सबसे ऊंचे पर्वतीय शिखर माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की युवा पर्वतारोही बन गई हैं. 16 वर्षीय शिवांगी पाठक 17 मई को सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचने में कामयाब हुई.

सूचना एवं प्रसारण सचिव के रूप में अमित खरे की नियुक्ति

अमित खरे को नया सूचना एवं प्रसारण सचिव नियुक्त किया गया है. खरे झारखंड कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने चारा घोटाला को उजागर करने में बड़ी भूमिका निभाई थी. वे वर्तमान में वह झारखंड के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त थे.

नई दिल्‍ली में उद्यम पूंजी संगोष्ठी का आयोजन

नीति आयोग ने 19 मई को नई दिल्‍ली में उद्यम पूंजी संगोष्ठी का आयोजन किया. इस संगोष्ठी का उद्देश्य फ्रांस और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को गहन करना था. संगोष्ठी में फ्रांस ने भारत में निवेश बढ़ाने लिए भारत सरकार के स्‍टार्ट अप कार्यक्रम में भागीदारी एवं निवेश की इच्‍छा जाहिर की है. संगोष्ठी को संबोधित करते हुए फ्रांस की संसद के उपाध्‍यक्ष युव्‍स जेगो ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच आर्थिक संबंधों में कई गुणा बढोतरी हुई है. दोनों देशों के बीच पिछले दो वर्षों में कुल व्‍यापार में 26 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार 14 अरब डॉलर का है और फ्रांस इसे 2022 तक दुगुना करना चा‍हता है.

समुद्र के किनारे बहकर पहुंचा 20 फीट लंबा रहस्यमयी जीव

फिलीपीन्स के समुद्रतट पर एक बालों वाला विशालकाय जीव मिला है. बताया जा रहा है कि ये समुद्र की गहराई से ऊपर आया है. करीब एक ट्रक के बराबर ये जीव लोगों के लिए रहस्य बना हुआ है. स्थानीय लोगों ने 20 फीट लंबे इस जीव का नाम ग्लोबस्टर रख दिया है. हालांकि, इसकी सटीक पहचान के लिए डीएनए टेस्ट किया जा रहा है.

प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल शादी के बंधन में बंधे

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और अमेरिकी अदाकारा मेगन मार्कल 19 मई को शादी के बंधन में बंध गए. विवाह समारोह विंडसर कैसल स्थित भव्य सेंट जॉर्ज चैपल में हुआ. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और प्रिंस फिलिप तथा राजपरिवार के अन्य सदस्य भी इस क्षण के साक्षी बने. मेहमानों में मेगन की घनिष्ठ मित्र बॉलीवुड अदाकारा प्रियंका चोपड़ा और जॉर्ज एवं अमाल क्लूनी, डेविड और विक्टोरिया बेकहम तथा सर एल्टन जॉन जैसी अन्य हस्तियां मौजूद थीं.

भारत की ‘जागृति यात्रा’ को लन्दन में चैरिटी अवार्ड

भारतीय धर्मार्थ संगठन ‘जागृति यात्रा’ को लन्दन में चैरिटी अवार्ड दिया गया है. ‘जागृति यात्रा’ ने हर साल 400 युवाओं के लिए भारत में 15 दिन की ट्रेन यात्रा का आयोजन कर 800 किलोमीटर की दूरी तय की. इससे भारत के कुछ अग्रणी सामाजिक उद्यमियों और उद्यमिता से प्रेरित विकास कार्य का निर्माण हुआ, जिससे भारत में सामाजिक-आर्थिक सीमाओं की बाधा हटी. यात्रा का उद्देश्य उद्यमिता के जरिये भारत के छोटे शहरों एवं गांवों के प्रति समझ विकसित करना एवं उनका निर्माण करना था.

आईएनएस तारिणी का अभियान ‘नाविका सागर परिक्रमा’ संपन्न

भारतीय नौसेना का महिला अफसरों का 6 सदस्यीय दल समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा के बाद 20 मई को गोवा लौट गया. यह दल छोटी पाल नौका ‘आईएनएस तारिणी’ के ज़रिए 10 सितंबर को गोवा से विश्व परिक्रमा के लिए रवाना हुआ था. ‘आईएनएस तारिणी’ पर सवार छह अधिकारियों के इस दल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी ने किया. इस अभियान को ‘नाविका सागर परिक्रमा’ नाम दिया गया था. इस दल में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी स्वाति, लेफ्टिनेंट ए विजया देवी, बी एश्वर्य तथा पायल गुप्ता भी शामिल हैं. दल ने आस्ट्रेलिया के फ्रेमन्टाइल और न्यूजीलैंड के लेटिल्टन से पोर्ट स्टेनली और केपटाउन होते हुए अभियान पूरा किया. यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनामा किया है.

भारत दुनिया का छठा सबसे धनी देश

‘अफ्रएशिया बैंक नियंत्रण संपत्ति पलायन समीक्षा’ रिपोर्ट के अनुसार भारत 8230 अरब डालर की संपत्ति के साथ विश्व का छठा सबसे धनी देश है. रिपोर्ट के अनुसार इस सूची में अमेरिका 62584 अरब डालर की संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है. इसके बाद 24,803 अरब डालर की संपत्ति के साथ चीन दूसरे और 19,522 अरब डालर के साथ जापान तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में संपत्ति सृजन के कारणों में उद्यमियों की काफी संख्या, अच्छी शिक्षा प्रणाली, सूचना प्रौद्योगिकी का शानदार परिदृश्य, कारोबारी प्रक्रिया की आउटसोर्सिंग, रियल एस्टेट, हेलथकेयर और मीडिया क्षेत्र शामिल है. रिपोर्ट के अनुसार 2027 तक भारत, ब्रिटेन और जर्मनी को पछाड़ विश्व का चौथा सबसे धनी देश बन जाएगा.

सीआरपीएफ की पहली नक्‍सल रोधी बस्‍तरिया बटालियन की स्‍थापना

केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 21 मई को छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की नई नक्‍सल रोधी बस्‍तरिया बटालियन की स्‍थापना की. सीआरपीएफ ने मेगा बटालियन की तर्ज में छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तरिया बटालियन का गठन किया है. इस बटालियन में बस्‍तर इलाके के पांच सौ से अधिक आदिवासी युवाओं को भर्ती किया गया है इसलिए इसका नाम बस्‍तरिया बटालियन रखा गया है. यह माओवाद विरोधी दल सीआरपीएफ की 241वीं बटालियन होगी. इस बटालियन में कुल 33 प्रतिशत महिलाएं हैं.

भारत इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेजबानी करेगा

इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के समारोह की मेजबानी भारत करेगा. 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष पर्यावरण दिवस का विषय है ‘बीट प्लास्टिक पल्यूशन’. इस अवसर पर 1 से 5 जून तक कई कार्यक्रम और कार्यशालाएं आयोजित किये जाएंगे. मुख्य समारोह नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समारोह को संबोधित करेंगे.

भारतीय मूल की नवोन्मेषक को ऑस्ट्रेलियन में फेलो चुना गया

भारतीय मूल की नवोन्मेषक वीणा सहजवाला को ऑस्ट्रेलियन एकेडमी ऑफ साइंस 2018 का फेलो चुना गया है. वह 21 प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों में शामिल हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया है. वीणा को पुनर्चक्रण विज्ञान में क्रांति लाने में उनके योगदान के चलते इस प्रतिष्ठित एकेडमी के फेलो के रूप में चुना गया है. वीणा ने कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से धातु विज्ञान में बीटेक किया है.

29 मई: अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति-रक्षक दिवस

प्रत्येक वर्ष 29 मई को अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति-रक्षक दिवस (International Day of United Nations Peacekeepers) मनाया जाता है. इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के शांतिरक्षकों की सेवा और बलिदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक विभिन्न शांति रक्षक अभियानों में, 1948 से अब तक 3,737 शांतिरक्षकों की जान गई हैं जिसमें से 163 भारत के हैं. यह आंकड़ा किसी भी देश के मुकाबले सबसे अधिक है. इस समय भारत संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षकों के मामले में योगदान करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है.

31 मई: विश्व तंबाकू निषेध दिवस

प्रत्येक वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिवस के मानाने का उद्देश्य देश और दुनिया भर में तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दे कर लोगों को जागरूक करना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू उत्पादों से होने वाली बीमारियों और मौतों की रोकथाम को ध्यान में रखकर इस वर्ष की थीम ‘टोबेको और कार्डियो वेस्कुलर डिसीज यानी तंबाकू और हृदय रोग रखी है. विश्व स्वास्थय संगठन के मुताबिक तंबाकू के कारण हर साल तीस लाख लोगों की दिल की बीमारी से मौत हो जाती है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जुलाई:
1 से 7
जुलाई:
8 से 15
जून:
16 से 23
जून:
24 से 30
जून:
1 से 30