यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

supreme court of India

अति महत्वपूर्ण

वर्ष 2018 का मैन बुकर पुरस्‍कार आयरलैंड की एना बर्न्स को

उत्‍तरी आयरलैण्‍ड की एना बर्न्स को वर्ष 2018 मैन बुकर पुरस्‍कार दिया जायेगा. उन्हें यह पुरस्कार उनके उपन्‍यास ‘मिल्‍कमैन’ के लिए दिया गया है. 2013 के बाद यह पुरस्‍कार जीतने वाली वे पहली महिला लेखक हैं. मिल्‍कमैन उपन्‍यास में उत्‍तरी आयरलैण्‍ड में तीस वर्ष की जातीय हिंसा की कहानी एक युवती की जुबानी है. उपन्‍यास में मध्‍यम वर्ग की एक नर्स का संघर्ष चित्रित किया गया है, जो अफवाहों, सामाजिक और राजनीतिक दबावों से जूझती है.

बुकर पुरस्‍कार: एक दृष्टि

  • बुकर पुरस्‍कार के पूरा नाम ‘मैन बुकर पुरस्कार फ़ॉर फ़िक्शन’ (Man Booker Prize for Fiction) है.
  • बुकर पुरस्कार की स्थापना सन् 1969 में इंगलैंड की बुकर मैकोनल कंपनी द्वारा की गई थी.
  • यह पुरस्‍कार राष्ट्रमंडल (कॉमनवैल्थ) या आयरलैंड के नागरिक द्वारा लिखे गए मौलिक अंग्रेजी उपन्यास के लिए हर वर्ष दिया जाता है.
  • बुकर पुरस्कार विजेता को 60 हज़ार पाउण्ड की राशि विजेता लेखक को दी जाती है.
  • पहला बुकर पुरस्कार इंगलैंड के उपन्यासकार पी एच नेवई (P. H. Newby) को ‘Something to Answer For’ के लिए दिया गया था.

बुकर पुरस्‍कार पाने वाले भारतीय: एक दृष्टि
कुल 5 बार यह पुरस्कार भारतीय मूल के लेखकों को मिला है. ये लेखक हैं- वी एस नाइपॉल, अरुंधति राय, सलमान रश्दी, किरण देसाई और अरविन्द अडिग.

लेखकउपन्यासवर्ष
1. वी एस नाइपॉलइन ए फ़्री स्टेट1971
2. सलमान रश्दीमिडनाइट्स चिल्ड्रेन1981
3. अरुंधति रायद गॉड ऑफ़ स्माल थिंग्स1997
4. किरण देसाईद इनहैरिटैंस ऑफ लॉस2006
5. अरविन्द अडिगद व्हाइट टाइगर2008

एशियाई पैरा खेल 2018 का समापन

एशियाई पैरा खेल 2018 का 15 अक्टूबर को समापन हो गया. ये खेल इंडोनेशिया के जकार्ता में 1 से 14 अक्टूबर तक आयोजित किया गये थे. इस प्रतियोगिता में भारत नौंवे स्थान पर रहा. भारत ने 15 स्वर्ण, 24 रजत और 33 कांस्य पदक सहित कुल 72 पदक प्राप्त किये. चीन 172 स्वर्ण, 88 रजत और 59 कांस्य सहित कुल 319 पदक हासिल कर तालिका में शीर्ष पर था जबकि दक्षिण कोरिया (53 स्वर्ण, 45 रजत और 47 कांस्य) और ईरान (51, 42, 43) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.


ममता कालिया व्यास सम्मान 2017 से सम्मानित

हिंदी की प्रसिद्ध साहित्यकार ममता कालिया को वर्ष 2017 के व्यास सम्मान से 17 अक्टूबर को सम्मानित किया गया. दिल्ली में एक विशेष समारोह में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने उन्हें यह सम्मान प्रदान किया.

उपन्यास ‘दुक्खम सुक्खम’ के लिए: ममता कालिया को व्यास सम्मान उनके प्रसिद्ध उपन्यास ‘दुक्खम सुक्खम’ के लिए दिया गया है. ये उपन्यास किस्सागोई का एक अनूठा नमूना है, जिसमें एक परिवार की तीन पीढ़ियों के सहारे स्वाधीनता आंदोलन से लेकर उदारीकरण के दौर तक की स्थितियों का बखान किया गया है.

व्यास सम्मान: एक दृष्टि

  • व्यास सम्मान भारतीय साहित्य के लिए दिया जाता है.
  • यह ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद दूसरा सबसे बड़ा साहित्य-सम्मान है.
  • इस पुरस्कार में 3 लाख रुपए नकद प्रदान किए जाते हैं.
  • यह पिछले दस साल में प्रकाशित किसी भारतीय नागरिक की एक उत्कृष्ट हिन्दी रचना को दिया जाता है.
  • इस पुरस्कार को 1991 में केके बिड़ला फाउंडेशन ने प्रारंभ किया था.
  • पहला व्यास सम्मान रामविलास शर्मा को उनकी रचना ‘भारत के प्राचीन भाषा परिवार और हिन्दी’ के लिए दिया गया था.

निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा में संशोधन किया

निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा में संशोधन करने का निर्णय लिया है. नये संशोधन के अनुसार आयोग ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की खर्च सीमा 28 लाख रुपये तय कर दी है. निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार चुनाव संबंधी व्यय के लिए उम्मीदवारों को एक अलग बैंक खाता खोलना होगा. उम्मीदवारों को यह पृथक बैंक खाता नामांकन जमा करने से कम से कम एक दिन पहले खोलना होगा. वहीं चुनाव परिणाम की घोषणा होने के बाद तीस दिन के भीतर उम्मीदवारों को अपना निर्वाचन संबंधी समस्त लेखा-जोखा जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा.


मुंबई और गोवा के बीच देश की पहली क्रूज सर्विस सेवा ‘अंगरिया’ की शुरुआत

देश की पहली लक्जरी डोमेस्टिक क्रूज सर्विस ‘अंगरिया’ की शुरुआत 20 अक्टूबर को हुई. यह क्रूज़ सर्विस मुंबई और गोवा के बीच शुरू की गयी है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुंबई में इस क्रूज़ सर्विस का उद्घाटन किया.

क्रूज जहाज सर्विस ‘अंगरिया’: एक दृष्टि

  • सरकार के सागरमाला प्रोजेक्ट के तहत यह भारत का पहला क्रूज़ जहाज है.
  • मराठा नेवी के पहले एडमिरल कानजी आंगरे के नाम पर इस जहाज का नाम ‘अंगरिया’ रखा गया है.
  • यह क्रूज़ 6 मंजिला और 131 मीटर लंबा है.
  • इसमें 2 रेस्टोरेंट, एक लाइब्रेरी, 6 बार, एक स्वीमिंग पूल है. इसमें कुल 104 रूम हैं.
  • इस क्रूज में करीब 400 यात्री एक साथ यात्रा कर सकते हैं. इसमें सुरक्षा के ख़ास इंतजाम किए गए हैं.
  • इस जहाज से मुंबई से गोवा का सफ़र 16 घंटे में पूरा होगा.
  • इस क्रूज का न्यूनतम किराया 5 हजार, जबकि अधिकतम किराया 10 हजार है.

प्रधानमंत्री ने आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर लालकिले में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अक्टूबर को आजाद हिंद सरकार के गठन की 75वीं वर्षगांठ पर दिल्ली के लालकिले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने इस अवसर पर आजाद हिंद सरकार की स्मृति में एक विशेष पट्टिका का भी अनावरण किया. इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक आयोजन में इंडियन नेशनल आर्मी के लालती राम, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे चंद्र कुमार बोस, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और ब्रिगेडियर आरएस चिक्करा तथा अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

अब तक स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को ही प्रधानमंत्री द्वारा ध्वजारोहण की परंपरा रही है. ऐसा पहली बार हुआ है कि 21 अक्टूबर को भी लालकिले से तिरंगा फहराया गया.

आजाद हिंद सरकार क्या है? सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद सरकार का गठन 21 अक्तूबर 1943 को किया गया था. यह भारत की पहली आज़ाद सरकार थी. आज़ाद हिंद सरकार के राज्याध्यक्ष (प्रधानमंत्री) नेता जी सुभाष चंद्र बोस थे. उन्होंने ब्रिटेन और अमेरिका के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया था.


तीसरे ग्रीष्मकालीन युवा ओलम्पिक खेल 2018

तीसरे ग्रीष्मकालीन युवा ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता 6 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2018 तक खेले गये. यह खेल प्रतियोगिता अर्जेन्टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरस में आयोजित की गयी थी. इस शहर ने 2011 में कोलंबिया और स्‍कॉटलैंड को पीछे छोड़ मेजबानी हासिल की थी. इन खेलों में 206 देशों के एथलीट ने 32 खेलों में हिस्‍सा लिया.

रूस इन खेलों में सर्वाधिक 59 पदक जीत कर पहले स्थान पर रहा. 39 पदक के साथ जापान दूसरे स्थान पर रहा. भारत ने इस खेलों में 3 स्वर्ण, 9 रजत और 1 कांस्य पदक सहित कुल 13 पदक जीते. भारत इन खेलों 17वें पायदान पर रहा. यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन है.

भारतीय भारोत्तोलक लालरिनुंगा जेरेमी ने इन खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलवाया, वहीं मनु भाकर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय लड़की भी बनी. तबाबी देवी ने जूडो में भारत को पहला मेडल दिलवाया. भारत की पुरुष एवं महिला हॉकी टीम ने हॉकी का रजत पदक जीता. आकाश मलिक ने भारत को तीरंदाजी में रजत पदक दिलाया. युवा ओलंपिक में तीरंदाजी में रजत पदक जीतने वाले वे प्रथम भारतीय तीरंदाज बने.

भारत के स्वर्ण पदक विजेता

  1. सौरभ चौधरी (निशानेबाजी): 10 मीटर एयर पिस्तौल
  2. लालरिन्नुंगा जेरेमी (भारोत्तोलन): 62 किलोग्राम पुरुष वर्ग
  3. मनु भाकर (निशानेबाजी): 10 मीटर एयर पिस्तौल महिला वर्ग

युवा ओलम्पिक खेल: एक दृष्टि

  • युवा ओलंपिक खेल (YOG) अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता है.
  • इन खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए एथलीटों की आयु सीमा 14 से 18 है.
  • युवा ओलंपिक खेल के दो संस्करण हैं- ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक खेल और शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल.
  • पहला ग्रीष्मकालीन संस्करण सिंगापुर में 2010 में, जबकि पहला शीतकालीन संस्करण इंसब्रुक, ऑस्ट्रिया में 2012 में आयोजित किया गया था.
  • प्रत्येक संस्करण के युवा ओलंपिक खेलों का आयोजन 4 वर्ष में एक बार किया जाता है.

अमरीका ने रूस के साथ हुए मध्यम दूरी परमाणु शक्ति संधि से अलग होने की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने रूस के साथ हुए ‘मध्यम दूरी परमाणु शक्ति संधि’ (आईएनएफ) से अमरीका के अलग होने की घोषणा की है. यह समझौता 1987 में रूस के साथ शीत युद्ध के दौरान किया गया था जिसपर तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और रूसी राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव ने हस्ताक्षर किए थे. यह संधि अमेरिका तथा रूस को 300 से 3,400 मील दूर तक मार करने वाली जमीन से छोड़े जाने वाली क्रूज मिसाइल के निर्माण को प्रतिबंधित करती है. इसमें सभी जमीन आधारित मिसाइलें शामिल हैं.

श्री ट्रम्प ने कहा कि रूस पर कई वर्षों से इस संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. अमेरिका का आरोप है कि रूस ने अमेरिका के पश्चिमी हिस्से के करीब पूर्व सोवियत राज्यों को डराने के लिए परमाणु हथियार तैनात किए, जो कि संधि का उल्लंघन है.


भारत और चीन के बीच सुरक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और चीन ने 22 अक्टूबर को एक सुरक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये. इससे आतंकवाद से निपटने, संगठित अपराधों, मादक पदार्थ नियंत्रण और अन्य संबंधित क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग बढेगा. ये समझौते भारत की यात्रा पर आए चीन के जन सुरक्षा मंत्री झाओ केझी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बीच नई दिल्ली में हुई शिष्टमंडल स्तर की वार्ता बैठक के बाद हुए. बैठक में दोनों पक्षों ने आतंकवाद से निपटने सहित परस्पर महत्व के विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की. बैठक में दोनों नेताओं ने आतंकवाद को कुचलने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढाने पर सहमति जतायी तथा सुरक्षा के क्षेत्र में बढते सहयोग का स्वागत किया.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर का अपने पद से इस्तीफा

विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने 17 अक्टूबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ‘मी टू’ अभियान में अपने नाम आने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है. उल्लेखनीय है कि पत्रकार प्रिया रमानी ने विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर अपने साथ यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था. जिसके बाद से उन पर इस्तीफा देने का दबाव बन गया था. एमजे अकबर ने पत्रकार प्रिया रमानी के आरोपों को नकारते हुए उनके खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला दायर किया है.

क्या है मी टू अभियान? फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर पर एक फिल्म की शूटिंग के दौरान 2008 में अपने साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने आरोप लगाया था. उसके बाद देश में ‘मी टू’ अभियान तेजी से आगे बढ़ा है. कई महिलाओं ने सामने आ कर अलग-अलग शख्सियतों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कराई है. यौन दुर्व्यवहार के आरोपियों में विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर, फिल्म निर्देशक सुभाष घई, साजिद खान, रजत कपूर और अभिनेता आलोक नाथ आदि शामिल हैं.


सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या किये जाने को स्वीकारा

सऊदी अरब ने 20 अक्टूबर को स्वीकार किया कि पत्रकार जमाल खशोगी की तुर्की के इस्तांबुल स्थित वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई. इससे पहले सऊदी अरब खशोगी की हत्या के बारे में लगातार इनकार करता आ रहा था. सऊदी अरब ने यह स्वीकार किया है कि खशोगी की हत्या उसके अधिकारियों के हाथों हुई है.

क्या है मामला? पत्रकार जमाल खशोगी सऊदी अरब-अमेरिकी नागरिक हैं और अमेरिका स्थित वाशिंगटन पोस्ट में काम करते थे. वह सऊदी अरब के शहजादे के प्रखर आलोचक थे. खशोगी को आखिरी बार 2 अक्टूबर 2018 को तुर्की के इस्तांबुल स्थित अपने देश के दूतावास में जाते देखा गया था उसके बाद से वह लापता थे. उनके लापता होने पर रहस्य बन गया था. तुर्की के अधिकारियों ने सऊदी अरब पर उनकी हत्या करने और उनके शव को विखंडित करने का आरोप लगाया था.


भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय मसलों पर व्यापक वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए श्रीलंकाई प्रधानमंत्री रानिल विक्रमंिसघे ने 20 अक्टूबर को द्विपक्षीय वार्ता बैठक की. इस वार्ता बैठक में दोनों नेताओं ने विभिन्न द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय और नियंत्रण मुद्दों पर विचार विमर्श किया. वार्ता के दौरान, दोनों नेताओं ने हाल के दिनों में उच्चस्तरीय बातचीत के दौरान किए गए विभिन्न फैसलों के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा की. इनमें मई 2017 में प्रधानमंत्री मोदी की श्रीलंका की यात्रा भी शामिल थी. उन्होंने श्रीलंका में भारत की सहायता से कार्यान्वित की जा रही विकास परियोजनाओं की प्रगति पर भी र्चचा की.

श्रीलंकाई प्रधानमंत्री विक्रमंिसघे ने इससे पहले, गृह मंत्री राजनाथं िसह, विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के साथ अलग-अलग मुलाकात की. विक्रमंिसघे औरं गृह मंत्री राजनाथं िसह ने भारत और श्रीलंका के बीच सुरक्षा तथा आतंकवाद के खिलाफ सहयोग से जुड़े मुद्दों पर र्चचा की. श्रीलंका के प्रधानमंत्री के साथ बैठक में सुषमा स्वराज ने वहां भारत की सहायता वाली विकास परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की.

2015 में पद संभालने के बाद श्रीलंकाई प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे की भारत की यह5वीं आधिकारिक यात्रा थी. विक्रमसिंघे की यह आधिकारिक यात्रा इसलिए अहम है क्योंकि यह श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और एक पूर्व रक्षा सचिव की हत्या की कथित साजिश भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ द्वारा रचे जाने के आरोपों से के बीच हुई है. हालांकि श्रीलंका सरकार ने मीडिया में आई इन खबरों को खारिज कर दिया है.


भारत और क्रोएशिया के बीच दो समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और क्रोएशिया के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और कूटनीतिक सहयोग को बढ़ावा देने संबंधी दो समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं. ये समझौते भारत की यात्रा पर आयीं क्रोएशिया की उप-प्रधानमंत्री मारिजा पेजेकिनोविच और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच 22 अक्टूबर को हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान हुए. इस द्विपक्षीय वार्ता में दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य और फार्मा, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, पर्यटन और संस्कृति समेत कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी.

मारिजा पेजेकिनोविच क्रोएशिया की उपप्रधानमंत्री होने के साथ-साथ विदेश मंत्री का कार्यभार भी देखती हैं. मारिजा की ये यात्रा क्रोएशिया के किसी मंत्री द्वारा 17 साल बाद भारत की यात्रा है. हाल ही में भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने एशिया-यूरोप बैठक सम्मेलन में हिस्सा लिया था, जिसमें 51 देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने शिरकत की थी.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव के रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

मालदीव के सुप्रीम कोर्ट ने 15 अक्टूबर को राष्ट्रपति चुनाव के रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई की. मालदीव में हाल ही में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे. वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने इस चुनाव में धांधली का आरोप लगते हुए यह याचिका दायर की है. यामीन की प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स ने याचिका में कहा था कि चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली हुई है और बहुत सारे लोग मतदान नहीं कर पाये हैं. विपक्ष के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने इस चुनाव में श्री यामीन को 34 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया था.


अफगानिस्‍तान के राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत और चीन का कार्यक्रम

भारत और चीन ने अफगानिस्‍तान के राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक संयुक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है. ये राजनयिक भारत-चीन संयुक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत आएंगे. अप्रैल 2018 में चीन के वुहान शहर में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक शिखर बैठक के दौरान इस संयुक्‍त कार्यक्रम के बारे में सहमति बनी थी.


अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने बैंकों और निवेश कम्‍पनियों को निशाना बनाते हुए 16 अक्टूबर को ईरान पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं. नए प्रतिबंध बैंक मिलेट और मेहर एक्‍टेसाद बैंक पर केन्द्रित हैं. साथ ही अमेरिका निवेश, माल और इंजीनियरिंग से जुड़ी ईरानी कम्‍पनियों पर भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. नवम्‍बर 2018 से नए प्रतिबंध लागू कर दिए जायेंगे. इनके अनुसार ईरान से कच्‍चे तेल की खरीद और इसके केन्‍द्रीय बैंक के साथ लेन-देन पर रोक लगा दी जाएगी. ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के हाल ही में संपन्न हुए 73वें सत्र को संबोधित करते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को आर्थिक युद्ध बताया था.


भारत और संयुक्त अरब अमारात के संयुक्त कार्यबल की छठी बैठक

भारत और संयुक्त अरब अमारात के संयुक्त कार्यबल की छठी बैठक 15 अक्टूबर को नई दिल्ली में संपन्न हुई. इस बैठक में वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु और भारत की यात्रा पर आए संयुक्त अरब अमारात के विशेष प्रतिनिधि शेख हामिद बिन जायद अल नह्यान ने मुख्य रूप से हिस्सा लिया. बैठक में भारत, संयुक्त अरब अमारात के साथ निवेश बढ़ाने और व्यापार मुद्दों के समाधान के लिए विशेष डेस्क बनाए जाने पर सहमति बनी. दोनों पक्षों ने रेलवे, साजो-सामान, राजमार्ग, हवाई अड्डा और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में सहयोग और निवेश के अवसरों पर विचार-विमर्श किया तथा हाईड्रोकार्बन क्षेत्र में जारी कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया.


संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों के समूह की अध्यक्षता के लिए मिला फिलस्तीन को समर्थन

फिलिस्तीन को संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों के समूह की अध्यक्षता करने के लिए का समर्थन मिल गया है. संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसके लिए 16 अक्टूबर को मतदान हुआ. इस मतदान में पर्यवेक्षक देश फिलस्तीन को चीन एवं 77 विकासशील देशों के समूह की अध्यक्षता करने के अस्थायी अधिकार मिल गए. मिस द्वारा पेश प्रस्ताव में फिलस्तीन के पक्ष में 146 और विपक्ष में तीन वोट पड़े, जबकि 15 सदस्य गैर-मौजूद रहे. अमेरिका, इस्रइल और ऑस्ट्रेलिया ने 193 सदस्य देशों की महासभा में इस कदम का विरोध किया है.

अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने इस निर्णय को संयुक्त राष्ट्र की गलती करार दिया. साथ ही कहा कि फिलस्तीन संयुक्त राष्ट्र का सदस्य नहीं है एवं कोई राष्ट्र ही नहीं है और उसे पूर्णकालिक सदस्य देशों के बराबर कोई विशेषाधिकार नहीं मिलने चाहिए.


भारतीय बाज़ार में निवेश को सुगम बनाने के लिए श्रीलंका में एक समिति का गठन

श्रीलंका ने भारतीय बाज़ार में अपने व्यापारियों के निवेश को सुगम बनाने के लिए एक समिति का गठन किया है. श्रीलंका चाहता है कि श्रीलंकाई व्यापारी भारतीय बाज़ार में और अधिक निवेश करें. यह समिति एक रणनीति तैयार करने में सरकार की मदद करेगी. इस समिति का गठन श्रीलंका के विकास रणनीति एवं अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्रालय द्वारा किया गया है. इस समिति के सदस्यों में बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि और अनुसंधान व परामर्शदाता कंपनियों के सदस्य भी शामिल हैं.


आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में कानूनी तौर पर गर्भपात कराने की अनुमति

क्वींसलैंड के जनप्रतिनिधियों ने ‘नैतिकता कानून’ को बदलकर महिलाओं को कानूनी तौर पर गर्भपात कराने की अनुमति दे दी है. क्वींसलैंड, आस्ट्रेलिया का सबसे रूढ़ीवादी प्रांत माना जाता है. इस कानून को बदलने के लिए करीब पांच दशक से आंदोलन चल रहा था. प्रांत की विधायिका ने 17 अक्टूबर को 41 के मुकाबले 50 वोटों से ‘नैतिकता कानून’ को खत्म करने के प्रावधान के लिए वोट किया. अब नए कानून के तहत एक महिला 22 सप्ताह तक के भ्रूण का गर्भपात बिना किसी सवाल के करा सकेगी. क्वींसलैंड से नैतिकता कानून खत्म किए जाने के बाद अब न्यू साउथ वेल्स आस्ट्रेलिया का एकमात्र प्रांत है जहां गर्भपात कराना अब भी अपराध है. सिडनी इसी प्रांत का हिस्सा है.


यूरोप और जापान का संयुक्त बुध ग्रह अभियान ‘बेपीकोलंबो’

यूरोप और जापान में निर्मित दो उपग्रहों को सूर्य के सबसे निकट स्थित ग्रह बुध के लिए प्रक्षेपित किया गया है. यह प्रक्षेपण फ्रेंच गुयाना में अटलांटिक महासागर तट स्थित कौरोऊ अंतरिक्ष केंद्र से किया गया. यूरोप और जापान के संयुक्त प्रयास के तहत भेजा गया ‘बेपीकोलंबो’ 19 अक्टूबर को दक्षिण अमेरिका से एरियाने रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया गया. इन उपग्रहों को बुध पर पहुंचने में सात साल का समय लग सकता है.


भूटान संसदीय चुनावों के परिणामों की घोषणा

भूटान के चुनाव आयोग ने 20 अक्टूबर को औपचारिक रूप से संसदीय चुनावों के परिणामों की घोषणा की. देश की संसद के निचले सदन नेशनल एसेम्बली के लिए हाल ही में चुनाव संपन्न हुए थे. इस चुनावों में ड्रक न्यामरुप छोग्पा (डीएनटी) पार्टी ने सरकार बनाने के लिए पर्याप्त बहुमत प्राप्त किया है. इस पार्टी ने 47 में से 30 सीटें जीती हैं. भूटान की ‘ड्रक फुएनसम त्सोगोगा’ (DPT) को शेष 17 सीटें मिली हैं.


चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा विमान

चीन ने 20 अक्टूबर को विमान ‘एजी-600’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण चीन के हूबेई प्रांत के जिंगमेन से किया गया. इसे दुनिया का सबसे बड़ा विमान कहा जा रहा है. यह विमान जल और थल दोनों सतहों से उडान भर सकता है. इस विमान का निर्माण चीन की सरकारी विमानन कंपनी ‘एविएशन इंडस्ट्री कोरपोरेशन ऑफ चाइना’ ने किया है. इस विमान का इस्तेमाल मुख्यत: समुद्री बचाव, वन में आग लगने की स्थिति में बचाव कार्य और समुद्री निगरानी के लिए किया जाएगा.


डेनमार्क ओपन बैडमिंटन के महिला एकल की उप-विजेता बनी साइना नेहवाल

भारत की बैडमिंटन खिलाडी साइना नेहवाल डेनमार्क ओपन 2018 के महिला एकल स्पर्धा में उप-विजेता रहीं. इस ख़िताब की विजेता रही चीनी ताईपे की ताई ज़ू यिंग ने नेहवाल को फाइनल में पराजित किया.

आर्थिकी घटनाक्रम

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर संयुक्त राष्ट्र अंकटाड की रिपोर्ट जारी

संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन (अंकटाड) ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर हाल ही में एक रिपोर्ट ‘इन्वेस्टमेंट ट्रेंड मॉनिटर’ जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 के पूर्वार्द्ध में भारत ने 22 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित किया है.

रिपोर्ट में कहा गया कि 22 अरब डॉलर के एफडीआई के साथ भारत ने शीर्ष 10 आकर्षक देशों की सूची में स्थान बरकरार रखा है. इस अवधि के दौरान 70 अरब डॉलर के एफडीआई के साथ चीन शीर्ष पर रहा. इसके बाद 65.5 अरब डॉलर के साथ ब्रिटेन दूसरे, 46.5 अरब डॉलर के साथ अमरीका तीसरे स्थान पर रहा.

रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान वैश्विक एफडीआई पिछले साल के 794 अरब डॉलर से 41 प्रतिशत गिरकर 470 अरब डॉलर पर आ गया. इसका कारण अमरीका में डोनाल्ड ट्रंप की सरकार द्वारा किये गये कर सुधारों से अमरीकी कंपनियों का एफडीआई बाधित हो जाना रहा है.


केंद्रीय सतर्कता आयोग ने बैंक धोखाधड़ी मामलों के विश्‍लेषण के बाद सुझाव दिए

केंद्रीय सतर्कता आयोग ने बैंक धोखाधड़ी के पिछले वर्ष तक के सौ बड़े मामलों का विश्लेषण किया है. इस आयोग के अध्यक्ष केंद्रीय सतर्कता आयुक्त डॉक्टर टीएम भसीन हैं. आयोग ने खामियों की पहचान करते हुए बैंकिंग प्रणाली में सुधार के सुझाव दिए हैं. आयोग ने जिन 13 क्षेत्रों के मामलों का अध्ययन किया है, उनमें रत्न और आभूषण, विनिर्माण, कृषि, उड़ान, सेवा क्षेत्र और व्यापार क्षेत्र शामिल हैं.


वैश्विक प्रतिस्पर्द्धा सूचकांक 2018 में भारत 58वीं सर्वाधिक प्रतिस्पर्द्धी अर्थव्यवस्था

भारत को विश्व आर्थिक मंच के वैश्विक प्रतिस्पर्द्धा सूचकांक 2018 में 58वीं सर्वाधिक प्रतिस्पर्द्धी अर्थव्यवस्था घोषित किया गया है. वैश्विक प्रतिस्पर्द्धा सूचकांक में भारत की रैंकिंग में पिछले वर्ष के मुकाबले 5 स्थान का सुधार हुआ है. जी-20 देशों के बीच यह सर्वाधिक सुधार है. सूचकांक के अनुसार उच्च और निम्न मध्य आय वर्ग श्रेणी की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में भारत उच्चतर आय वर्ग वाली अर्थव्यवस्थाओं के बराबर या उनसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. भारत क्षेत्रीय स्तर पर स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल के अलावा प्रतिस्पर्धा के सभी अन्य क्षेत्रों में आगे है. भारत ने परिवहन, बुनियादी ढांचा और सेवा क्षेत्र में भारी निवेश किया है और उसके लिए सबसे बड़ा प्रतिस्पर्द्धी लाभ इसका विशाल बाजार और नवाचार है. 140 अर्थव्यवस्थाओँ की सूची में अमरीका शीर्ष पर है, जबकि 28वें स्थान पर चीन ब्रिक्स अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर है.


आरबीआई ने यस बैंक के सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल बढ़ाने से इनकार किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यस बैंक के सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल बढ़ाने से इनकार का दिया है. आरबीआई ने 1 फरवरी 2019 तक बैंक को उनकी जगह दूसरी नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं. दरअसल राणा कपूर पिछले 13 सालों से यस बैंक से जुड़े हुए थे. उन्होंने साल 2004 में अशोक कपूर के साथ मिलकर यस बैंक की शुरुआत की थी. इससे पहले एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा के कार्यकाल को भी बढ़ाने से रिजर्व बैंक ने साफ इनकार कर दिया था. एनपीए के बढ़ते बोझ को देखते हुए बैंकिंग सेक्टर की सेहत को दुरूस्त करने के लिए ही आरबीआई द्वारा इस तरह के सख्त कदम उठाए जा रहे हैं.


भारत ने चीन से आयातित इस्‍पात पर एंटी डम्पिंग शुल्‍क लगाया

भारत ने चीन से इस्‍पात की कुछ किस्‍मों के आयात पर पांच वर्ष के लिए लगभग 186 डॉलर प्रति टन तक का एंटी डम्पिंग शुल्‍क लगाने की घोषणा की है. घरेलू उद्योगों के हितों की रक्षा के लिए भारत ने यह निर्णय लिया है. केंद्र सरकार के राजस्‍व विभाग ने व्‍यापार उपचार महानिदेशालय की सिफारिशों के आधार पर यह शुल्‍क लगाया है. कुछ घरेलू इस्‍पात उद्योगों ने चीन के इस्‍पात उत्‍पादों पर शुल्‍क लगाने के लिए संयुक्‍त रूप से आवेदन किया था.

क्या है एंटी डम्पिंग शुल्‍क? किसी देश द्वारा दूसरे देश में अपने उत्पादों को लागत से भी कम दाम पर बेचने को डंपिंग कहा जाता है. इससे घरेलू उद्योगों द्वारा निर्मित का वह उत्पाद महंगा होने के कारण नहीं बिक पाते. सरकार इसे रोकने के लिए निर्यातक देश में उत्पाद की लागत और अपने यहां मूल्य के अंतर के बराबर शुल्क लगा देती है. इसे ही एंटी डंपिंग ड्यूटी कहा जाता है.


खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए विश्व-स्तरीय खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला

केंद्र सरकार खाद्य पदार्थों विशेषकर मत्‍स्‍य उत्‍पादों में मिलावट की रोकथाम के लिए विश्व-स्तरीय खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला बनाने की घोषणा की है. यह घोषणा वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने की. इस प्रयोगशाला का निर्माण गोआ में किया जायेगा. भारत की निर्यात जांच एजेंसी और भारतीय गुणवत्‍ता परिषद संयुक्‍त रूप से यह प्रयोगशाला गठित करेगी. इससे खाद्य पदार्थों की उच्‍च गुणवत्‍ता सुनिश्चित की जा सकेगी.

भारतीय राज्य

सिक्किम को संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के ‘सर्वश्रेष्ठ नीतियों का ऑस्कर’ पुरस्कार

संयुक्त राष्ट्र के ‘खाद्य और कृषि संगठन’ (एफएओ) ने भारतीय राज्य सिक्किम को ‘सर्वश्रेष्ठ नीतियों का ऑस्कर’ पुरस्कार दिया है. इसके लिए सिक्किम को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया. पूर्वोत्तर के इस राज्य ने 25 देशों की 51 नामित नीतियों को पीछे छोड़ते हुए पुरस्कार जीता. ब्राजील, डेनमार्क और क्विटो (इक्वाडोर) को रजत पुरस्कार दिया गया. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ), वर्ल्ड फ्यूचर काउंसिल (डब्ल्यूएफसी) और गैर लाभकारी संगठन आईएफओएएम – ऑर्गेनिक इंटरनेशनल मिलकर यह पुरस्कार देते हैं.

विश्व का पहला पूर्ण जैविक कृषि राज्य बनने पर सिक्किम को यह पुरस्कार दिया गया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार सिक्किम की नीतियों से 66000 से अधिक किसानों को मदद मिली और पर्यटन को बढ़ावा मिला है.

उल्लेखनीय है कि रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का इस्‍तेमाल बंद कर अन्‍य विकल्‍पों के उपयोग के लिए सिक्किम को 2016 में पूर्ण जैविक कृषि राज्‍य घोषित किया गया था.


उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद का नाम ‘प्रयागराज’ किए जाने को मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद का नाम ‘प्रयागराज’ किए जाने को मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल ने 16 अक्टूबर को हुई बैठक में नये नाम की मंजूरी दी.


नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल का दिल्ली सरकार पर लगाया 50 करोड़ का ज़ुर्माना

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार पर पचास करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. दिल्ली में प्रदूषणकारी औद्योगिक इकाइयों को रोकने में नाकाम रहने पर ये जुर्माना लगाया गया है. एनजीटी के मुताबिक दिल्ली की करीब 62 बड़ी यूनिट्स पर लगाम लगाने में डीपीसीसी के नाकाम रहने के कारण यह जुर्माना लगाया गया है. दिल्ली में स्टील पिकलिंग का काम कर रही इंडस्ट्री के चलते वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण काफी बढ़ा है.


बांग्लादेश के ढ़ाकेश्वरी मंदिर को करीब डेढ़ बीघा जमीन का अनुदान

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दुर्गा पूजा के मौके पर ढाका के मंदिर को करीब डेढ़ बीघा जमीन की सौगात दी है. सुश्री हसीना ने बांग्लादेश के सबसे बड़े मंदिर ढ़ाकेश्वरी का दौरा किया और उन्होंने मंदिर को करीब 50 करोड़ टका (43 करोड़ रुपये) की कीमत की जमीन देने की घोषणा की. ढाका का नाम भी ढाकेश्वरी देवी के नाम पर ही है.


जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए स्थानीय निकाय चुनावों के परिणाम जारी

जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में की मतगणना 20 अक्टूबर को हुई. इस चुनाव में भाजपा ने जम्मू क्षेत्र में सर्वाधिक 212 सीटें प्राप्त की है. वहीं कांग्रेस को 110 और निर्दलियों को 185 सीटों पर सफलता मिली है. कश्मीर घाटी में कांग्रेस ने 79 वाडरे पर, भाजपा ने 75 पर, निर्दलीय उम्मीवारों ने 71, पीपुल्स कांफ्रेंस ने दो और अन्य ने दो सीटें प्राप्त की.

खेल जगत

शंघाई मास्‍टर्स टूर्नामेंट का खिताब नोवाक जोकोविच ने जीता

शंघाई मास्‍टर्स टूर्नामेंट में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने क्रोएशिया के बोर्ना सोरिच को हराकर खिताब जीत लिया है. जोकोविच ने चौथी बार यह खिताब जीता है. इस जीत के साथ ही जोकोविच विश्‍व के नंबर दो खिलाड़ी बन गए हैं.


मुंबई तीसरी बार विजय हजारे क्रिकेट ट्रॉफी का चैम्पियन बना

मुंबई विजय हजारे क्रिकेट ट्रॉफी 2018 का विजेता बन गया है. 20 अक्टूबर को खेले गये इस ट्रॉफी के फाइनल में मुंबई ने दिल्ली को छह विकेट से पराजित कर यह क्रिकेट टूर्नामेंट अपने नाम किया. यह मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था. मुंबई ने विजय हजारे ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब तीसरी बार जीता है. इससे पहले 2003-2004 और 2006-2007 में भी यह खिताब जीता था.


विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप 2018

हंगरी के बुडापेस्ट में खेले जा रहे विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में 22 अक्टूबर को भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने रजत पदक जीता. उन्होंने यह पदक पुरूषों के 65 किलोग्राम भार वर्ग के फ्री स्टाइल स्पर्धा में जीता है. इस स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में जापान के पहलवान ताकुतो ओतोगुरो से 16-9 से हार के साथ रजत पदक पर संतोष करना पड़ा.

बजरंग विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाले भारत के चौथे पहलवान हैं. उनसे पहले बिशंभर सिंह, सुशील कुमार और अमित फाइनल में जगह बना चुके हैं. बजरंग ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) और इंडोनेशिया के जकार्ता में हुए 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था. विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक सिर्फ सुशील कुमार ने ही जीता है. उन्होंने 2010 में मास्को में 66 किग्रा में यह पदक जीता था.

विविध घटनाक्रम

निर्वाचन आयोग का मोबाइल ऐप सी-विजिल:

निर्वाचन आयोग चुनाव वाले राज्यों में इंटरनेट आधारित मोबाइल ऐप ‘सी-विजिल’ (सिटिजन विजिल) की शुरुआत की है. पहली बार विधानसभा चुनावों में प्रायोगिक परियोजना के रूप में इस ऐप को आरंभ किया जाएगा. इस ऐप की मदद से आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं के चित्र और वीडियो संबंधित चुनाव अधिकारी तक भेजे जा सकते हैं.


देश के प्रधानमंत्रियों पर बनने वाले संग्रहालय की आधारशिला

नई दिल्‍ली में तीन मूर्ति भवन में देश के प्रधानमंत्रियों एक संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है. इस संग्रहालय की आधारशिला 15 अक्टूबर को संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रखी. नये संग्रहालय भवन पर 271 करोड़ रुपये की लागत आएगी और यह एक साल के अंदर बनकर तैयार हो जायेगा.

इस राष्‍ट्रीय भवन में आधुनिक भारत के प्रधानमंत्रियों के रहन-सहन, कार्य और उनके महत्‍वपूर्ण योगदान से जुड़ी वस्‍तुओं को रखा जायेगा. संग्रहालय में रखी गई उनकी स्‍मृतियों से आगन्‍तुकों को देश के लोकतांत्रिक अनुभव की झलक देखने को मिलेगी.


दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए अग्रिम सूचना प्रणाली की शुरूआत

केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने 15 अक्टूबर को’ नई दिल्‍ली में दिल्‍ली क्षेत्र के लिए वायु गुणवत्‍ता चेतावनी प्रणाली का उद्घाटन किया. यह प्रणाली अमरीका और फिनलैंड मॉडल की सहायता से तैयार की गई है, जो अत्‍याधिक वायु प्रदूषण स्‍तर का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त करेगी. यह आवश्‍यक कार्रवाई के लिए चेतावनी भी देगी.


शहनाज हुसैन को एसोचैम का सबसे ताकतवर महिला का पुरस्कार

एसोसिएटेड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री के तहत शहनाज हुसैन ग्रुप की मुख्य प्रबंध निदेशक (सीएमडी) शहनाज हुसैन को आयुर्वेदिक इलाज और देखभाल के क्षेत्र में सबसे ताकतवर महिला का पुरस्कार दिया है.


15 अक्टूबर: अंतराष्‍ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को ‘अंतराष्‍ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस’ मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 दिसंबर, 2007 को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी. इस दिवस को मानाने का उद्देश्य कृषि विकास, ग्रामीण विकास, खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना है. वर्ष 2018 के इस दिवस का विषय है – ‘टिकाऊ ढांचागत व्‍यवस्‍था, पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता के लिए सेवाएं और सामाजिक संरक्षण तथा ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों का सशक्तिकरण.
महिला किसान दिवस: 15 अक्टूबर को ही भारत में कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए ‘महिला किसान दिवस’ मनाया जाता है. 2016 में केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्तूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था.


15 अक्टूबर: डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम जयंती

15 अक्टूबर को पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर एपीजे अब्‍दुल कलाम की जयंती है. डॉक्‍टर कलाम एक असाधारण गुरू, अदभुत प्रेरक और प्रख्‍यात वैज्ञानिक थे.

डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम: एक दृष्टि

  • डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम डॉक्टर अबुल पाकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम है. उन्हें ‘मिसाइल मैन’ के नाम से भी जाना जाता है.
  • उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई, 2015 को वे आईआईएम शिलॉंग में लेक्चर देने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था.
  • उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जोसेफ कॉलेज त्रिचि से किया था. 1957 में एमआईटी मद्रास से उन्होंने एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग से स्पेशलाइजेशन किया था.
  • कलाम ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में दो दशक तक अपनी सेवाएँ दी. इस दौरान उन्होंने भारत के पहले सैटेलाइट लॉच व्हीकल (SLV111) की शुरुआत की थी.
  • इसरो के बाद कलाम ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंटल ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) की जिम्मेदारी ले ली. उन्होंने अग्नि मिसाइल और पृथ्वी मिसाइल के निर्माण और ऑपरेशनल कार्यों में अपना भरपूर योगदान दिया था. इसी कारण उन्हें ‘मिसाइल मैन’ कहा जाने लगा था.
  • उन्हें भारत और विदेशों के कुल 48 विश्वविद्यालयों और इंस्टीट्यूट से कई डॉक्टरेट की उपाधि मिल चुकी है. उन्हें 1981 में पद्म भूषण, 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में भारत रत्न सम्मान दिया जा चुका है.
  • डॉक्‍टर कलाम देश के 11वें राष्ट्रपति थे. वर्ष 2002 में उन्होंने लक्ष्मी सहगल को हराकर देश के 11वें राष्ट्रपति बने थे.

वार्षिक वैश्विक विज्ञान प्रतियोगिता ‘ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज’ के अंतिम दौर में तीन भारतीय छात्र

प्रतिष्ठित वार्षिक वैश्विक विज्ञान प्रतियोगिता ‘ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज’ के अंतिम दौर में कुल 15 प्रतिभागियों में से तीन भारतीय छात्रों ने जगह बनाई है. ये छात्र हैं- बेंगलुरू से समय गोदिका (16) और निखिया शमशेर (16) तथा दिल्ली से काव्या नेगी (18).

प्रतियोगिता के लिए दुनिया भर से 12,000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिन्होंने भौतिक या जीव विज्ञान से संबंधित दिलचस्प वीडियो सौंपे थे. विजेता के नाम की घोषणा सिलिकॉन वैली में 4 नवम्बर को की जाएगी. विजेता को कॉलेज छात्रवृत्ति के रूप में 250,000 अमरीकी डॉलर (लगभग 1.85 करोड़ रुपये) की राशि दी जाएगी. उस विजेता छात्र को इसके लिए प्रेरित करने और उसे तैयार करने वाले विज्ञान शिक्षक को इनाम स्वरूप 50,000 अमरीकी डॉलर की राशि दी जाएगी. विजेता छात्र के स्कूल को 100,000 अमरीकी डॉलर की लागत वाली एक अत्याधुनिक विज्ञान प्रयोगशाला मिलेगी.


दिल्ली में कोरियाई युद्ध संग्रहालय बनाने पर सहमति

दिल्ली में कोरियाई युद्ध संग्रहालय बनाने पर दक्षिण कोरिया और भारत में सहमति हुई है. दिल्ली सरकार मध्य दिल्ली में पहले ही इसके लिए एक स्थान तय कर चुकी है. भारत ने 1950-53 के कोरियाई युद्ध के दौरान चिकित्सा सहायता भेजी थी और इस युद्ध में भाग ले चुके कोरियाई सैनिकों का भारत से एक जुड़ाव है.


माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक पॉल एलन का निधन

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल ऐलन का 15 अक्टूबर को निधन हो गया. वह 65 वर्ष के थे और कैंसर से पीड़ित थे. ऐलन ने अपने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर साल 1970 में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. एलन ने हाल ही में कहा था कि उन्हें 9 साल पहले हुआ लिम्फोमा (ब्लड कैंसर) दोबारा से लौट आया है.

पॉल एलन: एक दृष्टि

  • फोर्ब्स ने एलन की नेटवर्थ 20.3 बिलियन डॉलर (करीब 1.49 लाख करोड़ रुपए) आंकी है.
  • वह एलन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च में भी काफी सक्रिय थे.
  • उन्होंने अमेरिका में दो स्पोर्ट्स टीम सिएटल हॉक्स और पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स को खरीदा था. सिएटल साउंडर्स नाम की फुटबॉल टीम में हिस्सेदारी थी.
  • एलन ने स्ट्रेटोलॉन्च नाम की एक स्पेस कंपनी भी बनाई थी. इसी कंपनी ने दुिनया का सबसे बड़ा प्लेन बनाया था, हालांकि ये प्लेन कभी उड़ान नहीं भर सका. इस प्लेन का मोजाव एयर और कैलिफोर्निया के स्पेस पोर्ट में टेस्ट हो चुका है.
  • एलन ने 1983 में माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर ‘वल्कन इंक’ नाम की कंपनी बनाई. वह अपने बिजनेस और चैरिटी के कामों को वल्कन इंक नाम की कंपनी से मैनेज करते थे.

वरिष्ठ नेता एनडी तिवारी का निधन

वरिष्ठ नेता एनडी तिवारी का 18 अक्टूबर को निधन हो गया. उन्होंने अपने जन्मदिन के दिन ही 93 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. एनडी तिवारी केंद्र में मंत्री के साथ ही उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे. वे पहले ऐसे नेता थे, जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री बने. तिवारी 1976-77, 1984-85, 1988-89 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. 2002-2007 तक वे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे. वे 2007 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल रहे.


अमृतसर में बड़ा रेल हादसा

पंजाब के अमृतसर में 19 अक्टूबर को एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ. हादसा अमृतसर और मनावाला के बीच जोड़ा फाटक के पास हुआ है. हादसे में कई लोगों की मौत हो गयी. दशहरे के दिन रावण वध देखने रेलवे ट्रैक पर खड़े लोगों को पटाखों की तेज आवाज के कारण ट्रेन का हॉर्न नहीं सुनाई पड़ा. इसकी वजह से यह हादसा हो गया.


21 अक्टूबर: पुलिस स्‍मृति दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अक्तूबर को भारत में पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जाता है. 1959 में चीनी सैनिकों द्वारा लद्धाख में हॉट स्प्रिंग्स में शहीद हुए पुलिस जवानों की याद में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मारक दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस स्‍मृति दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में निर्मित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) का उद्घाटन किया. 30 फीट ऊंचा यह एकल पाषाण-स्तंभ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल और केंद्रीय पुलिस संगठनों का प्रतिनिधित्व करता है.
इस पुलिस स्मारक का निर्माण स्वतंत्रता के बाद से पुलिस जवानों द्वारा दिये गए सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में किया गया है. स्वतंत्रता के बाद से अब तक कुल 34,844 पुलिस जवानों ने अपना जीवन देश की रक्षा में बलिदान किया है.

पुलिस स्‍मृति दिवस: एक दृष्टि

  • 21 अक्तूबर 1959 को चीन के सैन्यकर्मियों ने लद्दाख में भारत के 20 जवानों के पुलिस दल पर फायरिंग की थी और ग्रेनेड से हमला किया था. इस घटना में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे, सात घायलों को चीनी फौज ने कैद कर लिया था.
  • जनवरी 1960 में हुए राज्यों और केन्द्र-शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में फैसला किया गया था कि 21 अक्तूबर पूरे भारत की पुलिस लाईन में बहादुर पुलिसकर्मियों की याद में स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा.
  • इस अवसर पर 34 हजार 408 अन्य पुलिसकर्मियों को भी याद किया जाता है जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र की एकता और अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए बलिदान दिया.