यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

Hima Das won gold medal in 400 metre track word championship
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
अगस्त:
1 से 7
जुलाई:
8 से 15
जुलाई:
16 से 23
जुलाई:
24 से 31
जुलाई:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

हिमा दास ने वर्ल्ड एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीता

भारत की हिमा दास ने 12 जुलाई को आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास रचा दिया. 18 साल की हिमा दास ने 51.46 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता. यह प्रतियोगिता फिनलैंड के टेम्पेयर शहर में आयोजित की गयी थी. रोमानिया की आंद्रिया मिकलोस ने 52.07 सेकेंड के साथ इस प्रतियोगिता के रजत पदक हासिल किया जबकि अमेरिका की टेलर मेनसन ने 52.28 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीता.

हिमा दास: महत्वपूर्ण तथ्य

  • हिमा आईएएएफ विश्व स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनी. उनसे पहले भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने 2016 में आयोजित हुई पिछली प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता था.
  • हिमा दास से पहले भारत की किसी भी महिला ने विश्व चैंपियनशिप के किसी भी स्तर पर स्वर्ण पदक नहीं जीता था.
  • वह विश्व स्तर पर ट्रैक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं.

के कस्तूरीरंगन समिति का कार्यकाल 31 अगस्त 2018 तक बढ़ाया गया

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने के कस्तूरीरंगन समिति का कार्यकाल 31 अगस्त 2018 तक बढ़ा दिया है. यह समिति नई शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने के लिए गठित की गयी थी. शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने के लिए समिति ने कार्यकाल बढ़ाने का अनुरोध किया था. कार्यकाल बढ़ाने का निर्णय तीसरी बार किया गया है. मूल रूप से समिति को अपनी रिपोर्ट दिसम्बर 2017 में देनी थी.

श्री कस्तूरीरंगन के अलावा समिति में गणितज्ञ मंजुल भार्गव सहित आठ सदस्य शामिल हैं. कस्तूरीरंगन समिति के गठन से पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने टीएस आर सुब्रमण्‍यन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी. सुब्रमण्‍यन समिति ने मई 2016 में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. इस रिपोर्ट में शिक्षा क्षेत्र को मजूबत बनाने के उपाय सुझाये गये थे. सरकार ने फैसला किया था कि सुब्रमण्‍यन समिति की रिपोर्ट को भावी मसौदे के लिए उपयोगी सुझावों के रूप में इस्तेमाल किया जाये लेकिन इसे अंतिम मसौदे के रूप में न माना जाये. इसी को देखते हुए कस्तूरीरंगन समिति गठित की गई.


दीपा कर्माकर ने आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने 8 जुलाई को आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप में स्वर्ण पदक जीता. यह प्रतियोगिता तुर्की में आयोजित किया गया था. दीपा ने यह स्वर्ण पदक इस प्रतियोगिता के वॉल्ट इवेंट में स्पर्धा में जीता है. दीपा ने 14.150 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता. दीपा 2016 के रियो ओलिंपिक में वॉल्ट इवेंट में चौथे स्थान पर रही थीं. ये विश्व चैलेंज कप में दीपा का पहला पदक है.


भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. उसने इस मामले में फ्रांस को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया है. वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, भारत की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) वर्ष 2017 के आखिर में 2.597 ट्रिलियन डॉलर (178 लाख करोड़ रुपए) रही, जबकि फ्रांस की 2.582 ट्रिलियन डॉलर (177 लाख करोड़ रुपए) रही. विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मोदी सरकार की तरफ से शुरू किए गए रिफॉर्म्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार दी है.

भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है: वर्ल्ड बैंक ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्टस रिपोर्ट के मुताबिक एक दशक में भारत ने अपनी जीडीपी को दोगुना कर दिया है और संभावना जताई जा रही है कि चीन की रफ्तार धीमी पड़ सकती है और एशिया में भारत प्रमुख आर्थिक ताकत के तौर पर उभर सकता है. उम्मीद जताई गई है कि भारत 2032 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है.

विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं: एक दृष्टि

स्थानदेशजीडीपी
1अमेरिका$19.390 ट्रिलियन (1,379 लाख करोड़)
2चीन$12.237 ट्रिलियन (963 लाख करोड़)
3जापान$4.872 ट्रिलियन (351 लाख करोड़)
4जर्मनी$3.677 ट्रिलियन (289 लाख करोड़)
5ब्रिटेन$2.622 ट्रिलियन (202 लाख करोड़)
6भारत$2.597 ट्रिलियन (178 लाख करोड़)
7फ्रांस$2.582 ट्रिलियन (177 लाख करोड़)

उल्लेखनीय है कि भारत की आबादी इस समय 1.34 अरब यानी 134 करोड़ है और यह दुनिया का दूसरी सबसे अधिक आबादी वाला मुल्क बनने की दिशा में अग्रसर है. उधर, फ्रांस की आबादी 6.7 करोड़ है. वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, फ्रांस की प्रति व्यक्ति जीडीपी भारत से 20 गुना ज्यादा है.


राष्ट्रपति ने राज्यसभा में चार सदस्यों को मनोनीत किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 14 जुलाई को राज्यसभा के लिए चार जानी-मानी हस्तियों का मनोयन किया. केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति ने इन सदस्यों को मनोनीत किया है. मनोनीत किये गये नए सदस्य इस प्रकार हैं:

  1. राम सकल: उत्तर प्रदेश के राम सकल ने दलित समुदाय के कल्याण एवं बेहतरी के लिए काम किया है. एक किसान नेता के रूप में उन्होंने किसानों, श्रमिकों के कल्याण के लिए काम किया. वे तीन बार सांसद रहे और उत्तर प्रदेश के राबर्ट्सगंज का प्रतिनिधित्व किया.
  2. राकेश सिन्हा: राकेश सिन्हा दिल्ली स्थित विचार समूह ‘इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन’ के संस्थापक और मानद निदेशक हैं. वे दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध संस्थान के सदस्य हैं.
  3. रघुनाथ महापात्र: रघुनाथ महापात्र का पारंपरिक स्थापत्य और धरोहरों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है. उन्होंने श्री जगन्नाथ मंदिर, पुरी के सौंदर्यीकरण कार्य में हिस्सा लिया. उनके प्रसिद्ध कार्यों में छह फुट लंबे भगवान सूर्य की संसद के सेंट्रल हाल में स्थित प्रतिमा और पेरिस में बुद्ध मंदिर में लकड़ी से बने बुद्ध हैं.
  4. सोनल मानसिंह: सोनल मानसिंह प्रसिद्ध भरतनाट्यम और ओडिसी नृत्यांगना हैं और छह दशकों से इस क्षेत्र में योगदान दिया है.

महत्वपूर्ण तथ्य: संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत केन्द्रीय मन्त्रिपरिषद की सलाह पर राष्ट्रपति ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में इन चार लोगों को मनोनीत किया है. इस अनुच्छेद (अनुच्छेद 80) में राज्यसभा के सदस्यों की अधिकतम संख्या 250 निर्धारित की गई है. इनमें से 12 सदस्य राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किए जाते हैं. राज्यसभा के सदस्यों की वर्तमान संख्या 245 है, जिनमें से 233 सदस्य राज्यों और संघ राज्यक्षेत्र दिल्ली तथा पुडुचेरी के प्रतिनिधि हैं और 12 राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत हैं. राष्ट्रपति को साहित्य, विज्ञान, कला या समाजसेवा के क्षेत्र में काम करने वाले या कोई विशिष्ट योग्यता रखने वाले 12 लोगों को राज्यसभा का सदस्य मनोनीत करने का अधिकार है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

भूटान के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने 5 और 6 जुलाई को भारत की यात्रा की. इस यात्रा में उन्होंने 6 जुलाई को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाक़ात की. इससे पहले 5 जुलाई को तोबगे ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की थी. दोनों देशों एक प्रधानमंत्री ने राजनयिक संबंधों की स्‍थापना के स्‍वर्ण जयंती वर्ष में आपसी संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के बारे में विचार-विमर्श किया.
राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा है कि भारत अपने सामाजिक-आर्थिक विकास में भूटान को साझेदार बनाने और भूटान की प्राथमिकताओं के आधार पर उसकी 12वीं पंचवर्षीय योजनामें मदद के लिए वचनबद्ध है. श्री कोविन्‍द ने कहा कि उन्‍हें इस बात की बड़ी प्रसन्‍नता है कि भूटान में हाल में पूरी हुई 11वीं पंचवर्षीय योजना की ज्‍यादातर परियोजनाएं समयबद्ध तरीके से पूरी की गईं.
उल्लेखनीय है कि भारत और भूटान के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्‍वर्ण जयंती मनायी जा रही है और इस सिलसिले में पचास स्‍मारक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है.


शिक्षा के क्षेत्र में कई सुधार करने का फैसला

सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई सुधार करने का फैसला किया है. इन सुधारों के तहत अब जेईई (मेन्स) और नीट की परीक्षा हर साल दो बार होगी. प्रवेश के लिए उच्चतम प्राप्तांक पर विचार किया जाएगा. नीट, जेईई मेन्स, यूजीसी नेट, प्रबंधन से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी से जुड़ी जीपैट परिक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी. अभी तक इन परीक्षाओं का आयोजन सीबीएसई के जरिए कराया जाता था. मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसम्बर में आयोजित करेगी. नीट की परीक्षा का आयोजन हर साल फरवरी और मई में कराया जाएगा. इसी तरह से जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छात्र दोनों बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. प्रवेश के लिए दोनों में से उच्च प्राप्तांक पर विचार किया जाएगा.


दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए इन भारत यात्रा पर

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए इन 8 जुलाई को चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे. वर्ष 2017 में दक्षिण कोरिया का राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है. विदेशराज्‍य मंत्री वीके सिंह ने हवाई अड्डे पर श्री मून का स्‍वागत किया.

नोएडा में सैमसंग प्लांट का उद्घाटन: प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में सैमसंग के नए प्लांट का उद्घाटन किया. यह कंपनी का दुनिया में सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है. फिलहाल कंपनी भारत में प्रतिवर्ष करीब 7 करोड़ स्मार्टफोन बनाती है. इस प्लांट के शुरू हो जाने से इनकी संख्या बढ़कर प्रतिवर्ष करीब 12 करोड़ हो जाएगी और 70,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. सैमसंग कंपनी नोएडा में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का विस्तार कर रही है. इसके लिए कंपनी ने 4915 करोड़ का निवेश किया है. सैमसंग के इस निवेश से मेक इन इंडिया को गति मिलेगी.

गांधी स्मृति का दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ गांधी स्मृति जाकर महात्मा को श्रृद्धाजंलि दी. गांधी-स्मृति दिल्ली में स्थित है. ये वही परिसर है जहां पर महात्मा गांधी ने अंतिम सांस ली थी. प्रधानमंत्री मोदी और कोरियाई राष्ट्रपति ने एक गोंग बजाकर विश्व शांति की कामना की. ये गोंग वल्ड पीस गोंग ऑर्गनाइजेशन के सौजन्य से परिसर में 2006 में स्थापित कराया गया था.


उच्चतम न्यायालय ने निर्भया बलात्कार काण्ड के दोषियों की याचिका खारिज की

उच्चतम न्यायालय ने दिसंबर, 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार काण्ड और हत्या के मामले में तीन दोषियों की पुनर्विचार याचिकायें 9 जुलाई को खारिज कर दी. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने दोषी मुकेश, पवन गुप्ता और विनय कुमार की याचिकायें खारिज की.

राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर, 2012 को हुये इस अपराध के लिये निचली अदालत ने 12 सितंबर, 2013 को चार दोषियों को मौत की सजा सुनाई थी. इस अपराध में चौथे मुजिरम अक्षय कुमार सिंह ने मौत की सजा के निर्णय पर पुनर्विचार के लिये याचिका दायर नहीं की थी. एक आरोपी राम सिंह ने मुकदमा लंबित होने के दौरान ही जेल में आत्महत्या कर ली थी. छठा आरोपी एक किशोर था. दिल्ली उच्च न्यायालय ने 13 मार्च, 2014 को दोषियों को मृत्यु दण्ड देने के निचली अदालत के फैसले की पुष्टि कर दी थी. इसके बाद, दोषियों ने शीर्ष अदालत में अपील दायर की थीं जिन पर न्यायालय ने 5 मई, 2017 को फैसला सुनाया था.


धारा 377 के विरुद्ध याचिकाओं पर सुनवाही

सर्वोच्च न्यायालय ने संविधान पीठ द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के विरुद्ध याचिकाओं पर 10 जुलाई को प्रस्तावित सुनवाई स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी. केंद्र सरकार ने इस याचिका पर सुनवाही को स्थगित करने की याचिका दायर की थी. न्यायमूर्ति रोहिंटन फली नरीमन और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा अब प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ के साथ मामले की सुनवाई करेंगे.

भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के तहत समलैंगिकता एक अपराध है. सर्वोच्च न्यायालय ने 2013 में समलैंगिक सैक्स को गैर कानूनी बताया था. जिसके बाद कई प्रसिद्ध नागरिकों और एनजीओ नाज फाउंडेशन ने इस फैसले को चुनौती दी थी. इन याचिकाओं को सर्वोच्च न्यायालय ने संविधान पीठ के पास भेज दिया था.


भारत और दक्षिण कोरिया के बीच सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर

भारत और दक्षिण कोरिया के बीच 10 जुलाई को भिन्‍न क्षेत्रों में व्यापार, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक व तकनीकी सहयोग क्षेत्र समेत 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. ये समझौते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के दौरे पर आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन की मौजूदगी में हुए. इस दौरान नई दिल्‍ली में हैदराबाद हाउस में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों, व्यापार और निवेश को बढ़ाने पर व्यापक चर्चा की. दोनों पक्षों ने उन्नत व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) के अर्ली हार्वेस्ट पैकेज के संयुक्त ब्यौरे पर हस्ताक्षर किए. अर्ली हार्वेस्ट भारत-दक्षिण कोरिया सीईपीए में सुधार पर जारी बातचीत को सुगम बनाएगा. सीईपीए को व्यापार उदारीकरण के लिए मुख्य क्षेत्रों की पहचान कर 2010 में शुरू किया गया था.
इस मौके पर साझा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट नीति (Act East Policy) और कोरिया गणराज्य की नई दक्षिणी रणनीति (New Southern Strategy) में स्वाभाविक एकरसता है. इस मौके पर कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने कहा कि समय आ गया है जब लोगों के बीच सहयोग, समृद्धि और शांति को बढ़ावा दिया जाए.


सीमा विवाद सुलझाने के लिए भारतीय सेना का प्रतिनिधिमंडल चीन जाएगा

चीन और भारत के बीच सीमा विवाद सुलझाने और संबंधों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय थलसेना का एक दस सदस्यीय उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल अगस्त में चीन जाएगा. इसका नेतृत्व वरिष्ठ सैन्य कमांडर करेंगे. यह प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच स्थित 3488 किलोमीटर लम्बे एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर सीमा विवाद को सुलझाने पर वार्ता करेंगे. दिसम्बर 2015 के बाद भारत का यह प्रथम उच्चस्तरीय मिलिटरी दौरा होगा, जो पेइचिंग जाएगा. दिसम्बर 2015 में सेना की उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुडा ने भारतीय सैन्य प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था, जो चीन गई थी.


भारत और ब्रिटेन के बीच कानून क्षेत्र में सहयोग पर समझौता

भारत और ब्रिटेन ने कानून और न्याय क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर 12 जुलाई को हस्ताक्षर किए. दोनों देशों ने इसके लिए संयुक्त सलाहकार समिति की स्थापना की है. ब्रिटेन की यात्रा पर गये कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और ब्रिटेन के न्याय सचिव डेविड गौके ने लंदन में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए.

इस समझौता का उद्देश्य कानूनी मामलों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना है. समझौता ज्ञापन में कानूनी मामलों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की भी बात है जो विशेषज्ञता और प्रशिक्षण के आदान-प्रदान के माध्यम से दोनों देशों में न्यायिक और कानूनी पेशेवरों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक ढांचा प्रदान करेगा.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

जापान ने सरीन गैस हमले के दोषी नेता समेत 7 को मौत की सजा दी

जापान की राजधानी तोक्यो के सबवे में जानलेवा सरीन गैस हमले के दोषी डूम्सडे पंथ के नेता शोको असहारा और उसके छह समर्थकों को 6 जुलाई को फांसी दे दिया गया. शोको अमु शिनरीक्यिो संप्रदाय से था और 1995 में उसने इस घटना को अंजाम दिया था जिसमें 13 लोग मारे गए थे और हजारों की संख्या में लोग इससे प्रभावित हुए थे. उसे मौत की सजा सुनाई गई थी.


ब्रिटेन ने वैज्ञानिकों और स्कॉलर्स के लिए नया वीज़ा प्रारंभ किया

ब्रिटेन ने वैज्ञानिकों और स्कॉलर्स के लिए 7 जुलाई को एक नया वीज़ा प्रारंभ किया. इस वीजा का उद्देश्य देश में रिसर्च क्षेत्र को तेज़ी से आगे बढ़ाना है. नई वीज़ा नीति यूके रिसर्च ऐंड इनोवेशन (यूकेआरआई) द्वारा संचालित की जाएगी, जिसमें देश के सात शोध परिषद आते हैं. इस नए वीज़ा के तहत यूरोपीय संघ से बाहर आने वाले शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और स्कॉलर्स को दो साल के लिए ब्रिटेन का वीज़ा दिया जाएगा. नए वीज़ा से अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं को यूके में काम करने और ट्रेनिंग लेने में आसानी होगी. इस वीज़ा का फायदा भारत समेत कई अन्य देश उठा सकते हैं.


परमाणु हथियार भंडार ख़त्‍म करने को लेकर उत्‍तर कोरिया और अमेरिका में मतभेद

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने उत्‍तर कोरिया के परमाणु हथियार भंडार ख़त्‍म करने के बारे में वहां के विदेश मंत्री के साथ वार्ता की. इस वार्ता को पोम्पिओ ने काफी सार्थक बताया. वहीं दूसरी ओर उत्‍तर कोरिया ने अमरीकी रवैये पर खेद व्यक़्त किया है. उत्‍तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने वार्ता पर खेद जताते हुए आरोप लगाया है कि इसमें अमरीका ने परमाणु हथियार ख़त्‍म करने के बारे में उत्‍तर कोरिया पर गलत तरीके से दबाव बनाने की कोशिश की है. उसका कहना है कि अमरीका परमाणु हथियारों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने और दोबारा उनका निर्माण किसी भी कीमत पर न हो पाए, यह सुनिश्चित करना चाहता है.

उल्लेखनीय है कि 12 जून को अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में परमाणु हथियारों के मसले पर उच्‍चस्‍तरीय वार्ता हुई थी. इस वार्ता में अमेरिका की ओर से सुरक्षा की गारंटी मिलने के बाद उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु हथियार को ख़त्म करने की बात हुई थी.


ब्रिटेन में ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस ने अपने पद से इस्तीफा दिया

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस ने 9 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. श्री डेविस का यह इस्तीफा ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे की लंदन के बाहर चेकर्स में ब्रेक्जिट योजना के समर्थन में बुलाई गई मंत्रिमंडल की बैठक के कुछ दिन बाद आया है. श्री डेविस के कुछ देर बाद ही उनके सहायक स्टीव बेकर और एक अन्य ब्रेक्जिट मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने भी इस्तीफा दे दिया. यह घटनाक्रम प्रधानमंत्री टेरिजा मे के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि वे यूरोपीय संघ छोड़ने के बावजूद उससे आर्थिक संबंध मजबूत बनाए रखने की योजना पर अपनी पार्टी को एकजुट रखने का प्रयास कर रहीं थीं.

इथियोपिया और इरिट्रिया के बीच दो दशक पुराना संघर्ष समाप्त

इथियोपिया और इरिट्रिया ने दो दशक पुराना संघर्ष समाप्त करने की घोषणा की है. दोनों देशों ने दूतावास और सीमा फिर खोलने पर सहमत हो गये हैं. इरिट्रिया के राष्ट्रपति आइसायस एफ्वेरकी के साथ राजधानी असमारा में इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने दूतावास खोलने के अलावा विमान और बंदरगाह सेवा फिर शुरू करने की घोषणा की.

अफ्रीकी देश इथियोपिया और इरिट्रिया ने 1998 से 2000 के सीमा युद्ध से पहले आपसी संबंध तोड़ लिये थे. इस युद्ध में 80 हजार लोग मारे गये थे. इरिट्रिया पहले इथियोपिया का ही प्रांत था, लेकिन दशकों के हिंसक स्वतंत्रता संघर्ष के बाद 1993 में वह अलग हो गया था.

चीन ने पाक के लिए दो उपग्रहों का प्रक्षेपण किया

चीन ने पाकिस्तान के लिए 9 जुलाई को दो दूर संवेदी उपग्रहों का प्रक्षेपण किया. उपग्रह पीआरएसएस-1 और पाकटीईएस-1 ए को पश्चिमोत्तर चीन में जिउकान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया. यह प्रक्षेपण ‘लॉन्ग मार्च-2 सी’ रॉकेट द्वारा किया गया. इस राकेट का यह पहला अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक प्रक्षेपण है. पीआरएसएस-1 पाकिस्तान को बेचा गया चीन का पहला ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह है और किसी विदेशी खरीदार के लिए चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (सीएएसटी) द्वारा विकसित 17वां उपग्रह है. पीआरएसएस-1 का इस्तेमाल जमीन एवं संसाधन के सव्रेक्षण, प्राकृतिक आपदाओं की निगरानी, कृषि अनुसंधान, शहरी निर्माण और सीमा एवं सड़क क्षेत्र के लिए रिमोट सेंसिंग सूचना उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा.


रवांडा की सीनेट से अंतर संसदीय संवाद के लिए करार

भारत के राज्यसभा और रवांडा की सीनेट ने अंतर-संसदीय संवाद तथा परस्पर सहयोग बढाने के लिए एक करार पर 10 जुलाई को हस्ताक्षर किये. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और भारत की यात्रा पर आये रवांडा की सीनेट के अध्यक्ष बरनार्ड मकुजा ने इस करार पर हस्ताक्षर किये. राज्यसभा ने 76 वर्षों में पहली बार इस तरह के करार पर हस्ताक्षर किये हैं और श्री नायडू इस पर हस्ताक्षर करने वाले उच्च सदन के पहले सभापति बन गये हैं.

इस करार के तहत दोनों पक्ष अंतर संसदीय संवाद और संसदीय स्टाफ की क्षमता बढाने, सम्मेलनों, फोरम, सेमीनार, कार्यशाला और आदान-प्रदान कार्यक्रमों के आयोजन को बढावा देंगे. साथ ही वे क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय संसदीय संस्थाओं में परस्पर हितों और दोनों देशों के बीच मैत्री को बढावा देने की दिशा में भी काम करेंगे. श्री नायडू ने रवांडा की संसद में महिलाओं का 60 फीसदी प्रतिनिधित्व होने पर वहां के लोगों को बधाई दी.

जेरीमी हंट को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा में ने श्री जेरीमी हंट को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है. उन्होंने बोरिस जानसन का स्थान लिया है जिन्होंने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने (ब्रेग्जिट) मसले पर प्रधानमंत्री के साथ मतभेद होने पर अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. श्री हंट इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री का जिम्मा संभाल रहे थे.
थेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की उम्मीद नहीं: ब्रेग्जिट मसले पर सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी सांसदों का मानना है कि प्रधानमंत्री थेरेसा मे की सरकार के समक्ष कोई चुनौती नहीं है. गौरतलब है कि सुश्री मे के ब्रेग्जिट से जुड़े प्रस्ताव के विरोध में विदेश मंत्री बोरिस जानसन और ब्रेग्जिट मामलों के मंत्री डेविड डेविस ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है.


थाईलैंड की गुफा से सुरक्षित निकाले गए 12 बच्चे, कोच

थाईलैंड के उत्तर में स्थित पानी से भरी गुफा से 12 बच्चों और उनके कोच को 10 जुलाई को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. ये बच्चे 11 से 16 आयुवर्ग के थाईलैंड के फुटबाल क्लब वाइल्ट बोर्स के खिलाड़ी है. ये जूनियर फुटबॉल खिलाडी और कोच 23 जून से उत्तरी थाईलैंड के चियांग राई प्रांत में थियाम लुआंग नामक गुफा में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के कारण फंसे हुए थे.
इन बच्चों और कोच को निकालने के लिए व्यापक तौर पर राहत कार्य शुरू किया गया था. गुफा में पानी भरने के कारण बच्चे और कोच उसमें फंस गए थे. कोच को सबसे आखिर में गुफा से बाहर निकाला गया. इन बच्चों और कोच को निकालने की मदद के लिए विश्व भर से विशेषज्ञ थाईलैंड पहुंचे. एक सप्ताह पहले ब्रिटिश बचाव गोताखोरों ने इन बच्चों को ढूंढा, जो गुफा के मुख्य द्वारा से चार किलोमीटर अंदर थे. उन्होंने 8 जुलाई को पहले चरण में उस गुफा से चार बच्चों को बाहर निकाला. उसी दिन दुसरे चरण में चार और बच्चों को भी बाहर निकाला गया. इसके बाद बाकी बचे चार बच्चों और उनके कोच को 10 जुलाई को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाला गया. इस बचाव अभियान में एक थाई गोताखोर की मौत हो गई.


अफगानिस्तान में अपने सैनिको की संख्या दोगुनी करने का ब्रिटेन का फैसला

ब्रिटिश सरकार ने अफगानिस्तान में अपने सैनिको की संख्या में दुगनी बढोत्तरी करने की घोषणा की है. ब्रिटेन ने यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आग्रह पर किया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस आशय की घोषणा करते हुए कहा है कि ब्रिटेन अफगानिस्तान में 400 सैनिक और भेजेगा जिससे अफगानिस्तान की सेना की मदद के लिए इन सैनिकों की संख्या बढकर 1100 तक हो जाएगी. ये अतिरिक्त सैनिक नाटो की अगुवाई मिशन में हिस्सा लेंगे तथा अफगानी सैनिकों को प्रशिक्षित करेंगे. इनकी तैनाती काबुल में ही होगी और समाघात अभियानों में इन्हें शामिल नहीं किया जाएगा. श्री ट्रंप ने ब्रिटेन और नाटो के सदस्य देशों से आग्रह किया है कि वे अफगानिस्तान में और सैनिक तथा सैन्य साजो सामान भेजें.


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी गिरफ्तार

भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार दिए गए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को 13 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया. नवाज और उनकी बेटी मरियम लंदन से अबू धाबी के रास्ते पाकिस्तान पहुंचे थे. पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार के गंभीर मामलों में नवाज को 10 साल और मरियम को 7 साल की सजा सुनाई गई है. कोर्ट ने नवाज शरीफ को आजीवन चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री का पद छोड़ दिया था और वह अपनी बीमार पत्नी के इलाज के लिए लंदन चले गए थे.

आर्थिकी घटनाक्रम

नेपाल में एसबीआई बैंक लिमिटेड ने स्थापना के 25 वर्ष पूरे किए

नेपाल में एसबीआई बैंक लिमिटेड ने अपने परिचालन के 25 वर्ष पूरे कर लिए हैं. अपनी रजत जयंती समारोह के अवसर पर बैंक ने कई नई पहल की हैं. नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी और बैंक के अध्यक्ष सुजीत कुमार वर्मा ने 7 जुलाई को काठमांडू में शाखारहित बैंक की शुरुआत की. इसमें बैंक की शाखा खोले बिना ग्राहकों को एक उपकरण के ज़रिए बैंकिग सेवाएं प्रदान की जाती हैं. इस अवसर पर मानव जैसे रोबट ‘परी’ के नए रूपांतरण को भी लोगों के बीच पेश किया गया. ‘परी’ मानव चेहरों को पहचान सकती है और ग्राहकों के सवालों के जवाब देकर उनकी सहायता करती है.

मुकेश अंबानी के आरआइएल के चेयरमैन का कार्यकाल अगले पांच वर्ष के लिए बढ़ाने को मंजूरी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के शेयरधारकों ने चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) के तौर पर मुकेश अंबानी का कार्यकाल अगले पांच वर्षो के लिए बढ़ाने को मंजूरी दे दी. मुंबई में हुई 41वीं सालाना आमसभा में शेयरधारकों ने अंबानी को 19 अप्रैल 2019 से पांच वर्षो के लिए दोबारा नियुक्ति का प्रस्ताव मंजूर कर लिया. प्रस्ताव के लिए वोटिंग में हिस्सा लेने वाले शेयरधारकों में से 98.5 फीसद शेयरधारकों ने अंबानी को फिर से चेयरमैन बनाने के पक्ष में, जबकि 1.48 फीसद ने विपक्ष में वोट दिया. प्रस्ताव के हिसाब से अंबानी को सालाना वेतन के मद में 4.17 करोड़ रुपये, भत्ते व अन्य मदों में 59 लाख रुपये दिए जाएंगे. कंपनी ने कहा कि वे कंपनी के सालाना शुद्ध लाभ की स्थिति में बोनस के भी हकदार होंगे.


कारोबार सुगमता को लेकर देश के राज्यों की रैंकिंग जारी

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति व संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) और विश्व बैंक ने भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच कारोबार सुगमता को लेकर रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिंग के अनुसार देश में कारोबार करने में सुगमता के लिहाज से आंध्र प्रदेश सबसे शीर्ष पर रहा है. तेलंगाना और हरियाणा इस मामले में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. कारोबार सुगमता रैंकिंग में शीर्ष दस में झारखंड चौथे, गुजरात पांचवें, छत्तीसगढ़ छठे, मध्य प्रदेश सातवें, कर्नाटक आठवें, राजस्थान नौवें पर और पश्चिम बंगाल दसवें स्थान पर रहा. सूची में मेघालय आखिरी 36 वें स्थान पर रहा. रिपोर्ट के अनुसार छह राज्यों पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और तमिलनाडु ने 90 से 95 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं और इनका प्रदर्शन संतोषजनक रहा है. कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने में 80 प्रतिशत अंक से कम हासिल वाले राज्यों में गोवा, पंजाब, केरल, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, दमन एवं दीव, त्रिपुरा, दादर नगर हवेली, पुड्डुचेरी, नागालैंड, चंडीगढ़, मिजोरम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, मणिपुर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और मेघालय हैं.


चीन भारतीय औषधियों पर आयात शुल्‍क घटाने पर सहमत

चीन भारतीय औषधियों पर आयात शुल्‍क घटाने पर सहमति व्यक्त की है. दोनों देश कैंसररोधी दवाओं पर शुल्‍क कम करने पर सहमत हुए हैं. भारत और चीन ने एशिया-प्रशांत व्‍यापार समझौते के तहत चौथे दौर की बातचीत के बाद 1 जुलाई 2018 से कई उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क में कटौती कर दी है. एशिया प्रशांत व्‍यापार समझौते में बांग्‍लादेश, लाओस, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका शामिल हैं.


बीएसएनएल ने ‘विंग्स’ नाम से इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू किया

सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने ‘विंग्स’ नाम से इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू किया है. बीएसएनएल देश में इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू करने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी बन गयी है. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बीएसएनएल के विंग्स सेवा की शुरुआत की. ट्राई ने एक माह पहले ही इंटरनेट टेलीफोनी सेवा के लिए अपनी मंजूरी दी थी.


ईरान भारत को तेल आपूर्ति सुरक्षा सुनिश्चित करने में पूरा सहयोग करेगा

ईरान ने कहा है कि वह भारत को तेल आपूर्ति सुरक्षा सुनिश्चित करने में पूरा सहयोग करेगा क्योंकि वह भारत का भरोसेमंद ऊर्जा साझेदार रहा है. ईरान के दूतावास ने यह स्पष्टीकरण ऐसे समय दिया है जब उसके उप-राजदूत और चार्जडी अफेयर्स मसूद रिजवानियां रहागी ने कहा था कि अमरीकी प्रतिबंध के बाद यदि भारत ने ईरान से तेल आयात में कटौती की तो ईरान भारत को दी जा रही विशेष सुविधाएं बंद कर देगा.
उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत सहित अन्य देशों को 4 नवम्बर 2018 तक ईरान से तेल का आयात बंद करने को कहा है.


भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक का 69वां शेयर धारक बना

भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (European Bank for Reconstruction and Development – EBRD) का औपचारिक रूप से 69वां शेयर धारक बन गया है. इससे बैंक के संचालन क्षेत्र में भारतीय कंपनियों के साथ और अधिक संयुक्त निवेश का रास्ता साफ हो गया है. उल्लेखनीय है कि ईबीआरडी ने 6 मार्च 2018 को भारत की सदस्यता के लिए अपनी मंजूरी दी थी.

ईबीआरडी: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि
जर्मनी के एकीकरण के बाद यूरोप में निजी और उद्यमशीलता अभियान को बढ़ावा देने के लिए 1991 में इस बैंक की स्थापना की गई थी. बैंक का मुख्यालय लंदन में है. यह बैंक 38 उभरती हुई अर्थव्यस्थाओं में निवेश करता है. वर्तमान में इस बैंक बैंक के अध्यक्ष सुमा चक्रवर्ती हैं.


डिमांड ड्राफ्ट पर अब बनवाने वाले का भी नाम

रिजर्व बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अब डिमांड ड्राफ्ट, पे-ऑर्डर, बैंकर्स चेक आदि पर इन्हें खरीदने वाले का नाम भी होगा. यह आदेश 15 सितम्बर से प्रभावी हो जाएगा. केंद्रीय बैंक ने इन माध्यमों से धनशोधन की संभावनाओं के मद्देनजर या फैसला किया है.


मई में औद्योगिक उत्‍पादन वृद्धि दर 3.2%

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार मई 2018 में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत रही. यह पिछले सात महीने में सबसे कम वृद्धि दर है. विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि दर पिछले वर्ष मई 2017 में 2.6 प्रतिशत की तुलना में इस वर्ष मई 2018 में 2.8 प्रतिशत दर्ज की गई. आंकड़ों के अनुसार जून 2018 में खुदरा मुद्रास्‍फीति दर बढ़कर पांच प्रतिशत हो गयी.


अदालतों और अधिकरणों में अपील दायर करने की मौद्रिक सीमा बढ़ाने का निर्णय

सरकार ने कर विभाग द्वारा अदालतों और अधिकरणों में अपील दायर करने की मौद्रिक सीमा बढ़ाने का निर्णय किया है. अभी कर विभाग आयकर अपीलीय अधिकरण और सीमाशुल्क, उत्पाद शुल्क एवं सेवाकर अपीलीय अधिकरण में केवल उन्हीं मामलों में अपील दायर कर सकता है जिसमें 10 लाख रुपये की कर राशि शामिल है, इस सीमा को बढ़ाकर 20 लाख या उससे अधिक कर दिया गया है. इसी प्रकार वर्तमान में कर विभाग उच्च न्यायालयों में 20 लाख से अधिक कर राशि के मामलों में ही अपील दायर कर सकता है, इस सीमा को अब बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है.

भारतीय राज्य

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के खिलाफ लाया गया अविास प्रस्ताव अस्वीकार

छत्तीसगढ़ की चौथी विधानसभा के अंतिम सत्र में 7 जुलाई को राज्य सरकार के खिलाफ लाया गया अविास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया. विधानसभा में राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर र्चचा हुई. र्चचा के दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष के नेताओं ने एक-दूसरे पर अश्लील सीडी मामला, भ्रष्टाचार, किसान आत्महत्या समेत कई अन्य मुद्दों को लेकर जमकर निशाना साधा.

प्रधानमंत्री ने जयपुर में विभिन्‍न महत्‍वाकांक्षी परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 7 जुलाई को जयपुर में केन्‍द्र और राजस्‍थान सरकार की विभिन्‍न महत्‍वाकांक्षी परियोजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया. प्रधानमंत्री को उज्‍जवला योजना, मुद्रा योजना और मुख्‍यमंत्री जल स्‍वावलम्‍बन अभियान सहित विभिन्‍न महत्‍वाकांक्षी योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभवों पर आधारित एक श्रव्‍य-दृश्‍य प्रस्‍तुति दिखाई गयी. प्रधानमंत्री ने 2100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की तेरह शहरी बुनियादी ढ़ांचागत परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया. इनमें अजमेर के लिए एलीवेटिड सड़क परियोजना, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, सीकर और माउंट आबू के लिए जल आपूर्ति और सीवरेज परियोजनाएं तथा बूंदी, बीकानेर और अजमेर जिलों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विभिन्ऩ परियोजनाएं शामिल हैं.


मध्य प्रदेश में रीवा सौर ऊर्जा परियोजना ने काम करना शुरू किया

मध्य प्रदेश में 7 जुलाई से 750 मेगावाट रीवा सौर ऊर्जा परियोजना ने काम करना शुरू कर दिया. यह देश की पहली परियोजना है जो अंतरराज्यीय आपूर्ति के अंतर्गत दिल्ली मेट्रो को सौर ऊर्जा देगी. रीवा सौर ऊर्जा भारत की ऐसी पहली और एकमात्र परियोजना है जिसे स्वच्छ प्रौद्योगिकी निधि से धन राशि मिली है. रीवा सौर उर्जा संयंत्र दुनिया के सबसे बड़े एकल क्षेत्र सौर उर्जा संयंत्रों में से एक है. इस परियोजना के शुरू होने से लेकर इस संयंत्र की कुल कार्यावधि के दौरान मध्‍य प्रदेश के बिजली विभाग को चार हजार छह सौ करोड़ रूपये और दिल्‍ली मेट्रो को चौदह सौ करोड़ रूपये की बचत होगी. इस सौर उर्जा परियोजना से हर साल 15.4 लाख टन कार्बन डाईआक्‍साइड के उत्‍सर्जन पर रोक लगेगी.


तमिलनाडु विधानसभा ने लोकायुक्‍त विधेयक पारित किया

तमिलनाडु विधानसभा ने 9 जुलाई को लोकायुक्‍त विधेयक पारित कर दिया. राज्‍य के प्रशासनिक सुधार मंत्री डी जय कुमार ने सदन में यह विधेयक पेश किया था. सरकारी कर्मचारियों पर भ्रष्‍टाचार के आरोपों की जांच के लिए सरकार ने लोकायुक्‍त व्‍यवस्‍था लागू करने का फैसला किया है. इसे ‘तमिलनाडु लोकायुक्‍त अधिनियम 2018’ नाम से जाना जायेगा.


पूर्वोत्तर परिषद की 67वीं बैठक

मेघालय की राजधानी शिलांग में 9-10 जुलाई को पूर्वोत्तर (नार्थ ईस्ट) परिषद की 67वीं बैठक हुई. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में नार्थ ईस्ट के सामाजिक आर्थिक विकास की प्रतिबद्धता जतायी गयी. केंद्र सरकार की ओर से पूर्वोत्तर परिषद को सीधे गृह मंत्रालय के नियंत्रण में लाए जाने के बाद पहली बार इसकी बैठक हो रही है.

पूर्वोत्तर परिषद पूर्वोत्तर के आठ राज्यों की क्षेत्रीय आयोजना संस्था है. पूर्वोत्तर मामलों के मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह और इस क्षेत्र के राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री बैठक में शामिल होते हैं.


बिहार में शराबबंदी कानून के कड़े प्रावधानों में संशोधन को मंजूरी

बिहार सरकार ने ‘शराबबंदी कानून- 2016’ के कड़े प्रावधानों में संशोधन को 12 जुलाई को मंजूरी दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने इस संशोधन को मंजूरी दी है. इस कानून में संशोधन के तहत शराब बरामद होने की स्थिति में मकान, भूमि और मकान जब्त करने जैसे कड़े प्रावधानों को हटाने को मंजूरी दी गयी है. बिहार विधानसभा की मंजूरी मिलने के बाद इस संशोधन लागू कर दिया जायेगा.


उत्तर प्रदेश में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14-15 जुलाई को उत्तर प्रदेश में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास: प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया. यह एक्‍सप्रेस-वे राजधानी लखनऊ को पूर्वांचल के गाजीपुर जिले से जोड़ेगा. इस एक्सप्रेस वे की लम्बाई 340 किमी है. इसके बन जाने के बाद लखनऊ के चांद सराय से गाज़ीपुर के हैदरिया तक की दूरी में बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, मऊ की भी रफ़्तार बढ़ जाएगी.

वाराणसी में कई परियोजनाओं का शुभारंभ: प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया. उन्होंने कचनार राजातालाब से क्षेत्र के लिए कुल 937 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की शुरुआत की. उन्होंने इस क्रम में वाराणसी नगर गैस वितरण परियोजना को राष्‍ट्र को समर्पित किया और वाराणसी-बलिया ईएमयू शुरू की. वेपंचकोसी परिक्रमा मार्ग और स्मार्ट सिटी मिशन तथा नमामि गंगे के अंतर्गत कई परियोजनाओं की आधारशिला रखा.

बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित: प्रधानमंत्री ने मिर्ज़ापुर में बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित किया. इस परियोजना से क्षेत्र में सिंचाई सुविधा बेहतर बनेगी. यह परियोजना उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार का संयुक्त प्रयास है. यह नहर 171 किलोमीटर लंबी है। उन्होंने मिर्जापुर चिकित्सा कॉलेज की भी आधारशीला रखी और 100 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों का उद्धघाटन किया.


दिल्ली सरकार लोक सेवाओं को लोगों के घरों पर उपलब्ध कराएगी

दिल्ली सरकार अगस्त 2018 से दिल्लीवासियों को जन्म प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड जैसी 100 लोक सेवाओं को लोगों के घरों पर उपलब्ध कराएगी. राज्य मंत्रिमंडल की हाल ही में हुई बैठक में इसकी मंजूरी दी गयी थी. इस सेवा के लिए नागरिकों से 50 रुपये, सुविधा शुल्क वसूलने के प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है. दिल्ली सरकार ने एक एजेंसी को यह काम सौंपने के प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. यह कंपनी राष्ट्रीय राजधानी में परियोजना के क्रियान्वयन के लिए बिचौलिये का काम करेगी.

खेल जगत

भारत ने इंग्लैंड से टी-20 सीरीज़ 2-1 से जीता

भारत ने इंग्लैंड से तीन मैच की टी-20 सीरीज़ 2-1 से जीत लिया. इस सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से पराजित कर यह सीरीज जीता है. यह मैच 9 जुलाई को ब्रिस्‍टल में खेला गया था. इंग्लैंड से जीत के लिए मिले 199 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर 18.4 ओवर में हासिल कर लिया.


एशियाई तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारत को चार पदक

भारत ने एशियाई तीरंदाजी प्रतियोगिता में चार पदक जीतने में सफलता पाई है. एशिया कप विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट स्टेज 3 में भारत तीन रजत और एक कांस्य पदक जीतकर ईरान के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा. टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया पहले और ताइवान दूसरे स्थान पर रहा. यह प्रतियोगिता ताइवान में खेला गया था.


फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट में बेल्जियम तीसरे स्थान पर

फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट 2018 में तीसरे स्थान के लिए 14 जुलाई को खेले गये मैच में बेल्जियम ने इंग्लैंड को 2-0 से पराजित कर दिया. बेल्जियम का विश्व कप में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. बेल्जियम ने इंग्लैंड को ग्रुप चरण में भी 1-0 से हराया था. ‘रेड डेविल्स’ के नाम से मशहूर बेल्जियम विश्व कप के इतिहास में ऐसी चौथी टीम बन गयी है जिसने छह मैच जीते लेकिन विश्व कप उसके हाथ नहीं लगा. पोलैंड (1974, तीसरा), इटली (1990, तीसरा) और हॉलैंड (2010, उपविजेता) के साथ भी पहले ऐसी स्थिति रही थी.
जानिए फीफा विश्वकप की पूरी जानकारी

विविध घटनाक्रम

जीन थेरेपी से किडनी रोग का इलाज संभव

वैज्ञानिकों ने किडनी रोग के इलाज का नया तरीका खोजा है. उनका कहना है कि जीन थेरेपी की मदद से किडनी सेल्स की क्षति को ठीक किया जा सकता है. इस तरीके से किडनी रोग का उपचार किया जा सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, सर्दी-जुखाम के लिए जिम्मेदार एडिनो-एसोसिएटेड वायरस (एएवी) किडनी की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं तक जेनेटिक मैटेरियल पहुंचा सकता है. डायबिटीज, उच्च रक्तचाप व दूसरी समस्याएं किडनी रोग का कारण बनती हैं. यह स्थिति तब बनती है जब किडनी शरीर के अतिरिक्त तरल और अपशिष्ट पदार्थो को प्रभावी तरीके से फिल्टर नहीं कर पाती है.

वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण व कल्याण अधिनियम, 2007 में संशोधन प्रस्ताव

‘माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण व कल्याण अधिनियम, 2007’ में संशोधन के सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण मंत्रलय के मसौदा प्रस्ताव को अंतर मंत्रलयी विचार-विमर्श के लिए वितरित कर दिया गया है. इसमें संतानों की परिभाषा में दामाद, बहू, गोद लिए बच्चों और सौतेले बच्चों को भी शामिल किए जाने का प्रस्ताव है. वर्तमान अधिनियम के तहत संतान की परिभाषा में सिर्फ बेटे, बेटियां और पोते-पोतियां ही शामिल हैं. प्रस्तावित संशोधनों के मुताबिक, मंत्रलय बुज़ुर्गों को प्रदान की जानी वाली भरण-पोषण राशि की वर्तमान 10 हज़ार रुपये की सीमा को भी ख़त्म करना चाहता है ताकि इस राशि का निर्धारण वरिष्ठ नागरिकों और उनकी संतानों की आय के आधार पर किया जा सके.

17वें विश्व संस्कृत सम्मेलन का कनाडा में आयोजन

17वें विश्व संस्कृत सम्मेलन की शुरुआत 9 जुलाई को कनाडा के वैंकूवर में हुई. यह सम्मेलन 13 जुलाई तक चलेगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन में 500 से अधिक विद्वान और 40 से अधिक देशों के शिष्टमंडल भाग लेंगे. पांच दिनों के सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर 500 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है.

सम्मेलन का उद्देश्य और आयोजन: विश्व संस्कृत सम्मेलन का उद्देश्य विश्व भर में लोगों द्वारा संस्कृत भाषा को बढ़ावा देना, संरक्षित करना और व्यवहार में लाना है. विश्व संस्कृत सम्मेलन का आयोजन दुनियाभर के विभिन्न देशों में प्रत्येक तीन वर्षों में एक बार किया जाता है. भारत में तीन बार इसका आयोजन किया जा चुका है.

नौवीं से बारहवीं तक के शिक्षकों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा अनिवार्य

देशभर के स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक के शिक्षकों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य किया जायेगा. नेशनल काउंसिल फोर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने इस संबंध में काउंसिल की बैठक में 8 जुलाई को इसकी स्वीकृति दे दी. अभी तक शिक्षक पात्रता परीक्षा देना सिर्फ पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को पढ़ाने के लिए अनिवार्य थी. एनसीटीई ने कोर्ट के आदेश के अनुपालन में नौवीं से बारहवीं तक के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य किया है. एनसीटीई ने इस परीक्षा की गाइडलाइंस तैयार करने के लिए एक हाई लेवल कमेटी भी गठित की थी.


आईआईटी दिल्‍ली और बॉम्‍बे तथा आईआईएस सी बैंगलोर को प्रमुख संस्‍थान का दर्जा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी दिल्‍ली, आईआईटी बम्‍बई और आईआईएससी बंगलौर को प्रमुख संस्‍थानों का दर्जा प्रदान किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रमुख संस्‍थान का दर्जा मिलने से ये संस्‍थान और तेजी से विकास करेंगे और इनकी गुणवत्‍ता में सुधार आएगा जिससे ये विश्‍व स्‍तर के संस्‍थान बन सकेंगे. निजी क्षेत्र के संस्‍थानों में से मणिपाल उच्‍च शिक्षा अकादमी, बीआईटीएस पिलानी और जिओ इंस्‍टीच्‍यूट को प्रमुख संस्‍थान का दर्जा दिया गया है.


11 जुलाई: विश्व जनसंख्या दिवस

प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस (वर्ल्ड पॉप्युलेशन डे) के रूप में मनाया जाता है. बढ़ती आबादी से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के मकसद से यह दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 1989 में पहली बार 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी. साल 2018 में विश्व जनसंख्या दिवस की थीम है- ‘परिवार नियोजन हर मनुष्य का अधिकार’.


पांच नये पुलिस पदक शुरू करने की घोषणा

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 जुलाई को पांच नये पुलिस पदक शुरू करने की घोषणा की. इन नए पदकों का मकसद पुलिस सेवा में पेशेवर रुख और उत्कृष्टता को बढावा देना है, ताकि ऐसे सुरक्षा बलों, जो तनावपूर्ण स्थितियों और दुर्गम क्षेत्रों में अच्छा कार्य करते हैं, उनका हौसला बढ़े और पहचान भी मिले.

पांच नए शुरू किये गये पुलिस पदक इस प्रकार हैं:

  1. केंद्रीय गृह मंत्री विशेष ऑपरेशन पदकः महत्वपूर्ण या बड़े स्तर के सफल अभियान के संचालन जिसका राज्य/संघ शासित प्रदेश, क्षेत्र या देश की सुरक्षा पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता हो.
  2. पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक: जम्मू एवं कश्मीर, पूर्वोत्तर क्षेत्र और वामपंथी उग्रावाद से प्रभावित क्षेत्रों में 2 साल की सेवा करने पर ये पदक दिया जाएगा.
  3. असाधारण आसूचना कुशलता पदक: केंद्रीय और राज्य खुफिया विभाग के उन कर्मियों को दिया जाएगा, जो अपने जान को जोखिम में डालकर आतंकवाद, नक्सलवाद और उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों से सूचना जुटाते हैं.
  4. उत्कृष्ट एवं अति उत्कृष्ट सेवा पदक: 15 साल के शानदार पेशेवर करियर और सेवाओं के लिए उत्कृष्ट और 25 साल की असाधारण सेवाओं के लिए अति उत्कृष्ट सेवा पदक दिए जाएंगे
  5. जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का पदक: एनआईए, सीबीआई और राज्य की जांच एजेंसी के कर्मियों को उनके बेहतरीन कार्यों के लिए ये सम्मान दिया जाएगा.

स्मारकों पर फोटो खींचने की अनुमति का आदेश जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय स्मारकों पर फोटो खींचने की अनुमति दे दी है. इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 12 जुलाई को अनुमति का आदेश जारी किया. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में एएसआई के नए मुख्यालय धरोहर भवन का लोकार्पण किया.


12 जुलाई: संयुक्त राष्ट्र मलाला दिवस

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई का जन्मदिन 12 जुलाई को पूरी दुनिया में मलाला दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष 12 जुलाई को मलाला दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. मलाला यूसुफजई को उसकी बहादुरी और प्रतिकूल परिस्थितियों में महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने हेतु व‌र्ल्ड पीस एंड प्रॉस्पेरिटी फाउंडेशन के वीरता पुरस्कार से 19 नवंबर 2012 को सम्मानित किया गया था.

विश्व बैंक ने मलाला दिवस के मौके पर ‘मिस्ड ऑपर्च्यूनिटीज- द हाई कॉस्ट ऑफ नॉट एजुकेटिंग गर्ल्स’ नाम से एक नई रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा है कि लड़कियों को शिक्षित नहीं करने या उनकी स्कूली शिक्षा में बाधा डालने से विश्व पर 150 से 300 खरब डॉलर का भार पड़ता है. बैंक ने कहा कि कम आय वाले देशों में दो तिहाई से भी कम लड़कियां अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी कर पाती हैं और तीन में से केवल एक लड़की माध्यमिक स्कूल की पढ़ाई पूरी कर पाती है. इसमें बताया गया कि औसतन जिन महिलाओं को माध्यमिक शिक्षा प्राप्त है उनके काम कर के पैसा कमाने की संभावना उन महिलाओं से लगभग दोगुनी होती है जो अशिक्षित हैं.


धार्मिक स्वतंत्रता के समक्ष चुनौतियों पर चर्चा के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक

विश्वभर में धार्मिक स्वतंत्रता के समक्ष चुनौतियों पर चर्चा के लिए अमेरिका ने एक अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में धार्मिक गुटों के बीच भेदभाव पर लगाम लगाने के लिए उपाय तलाशने पर चर्चा होगी. यह बैठक 24 जुलाई से शुरू हो रही ‘मिनिस्टीरियल टू एड़वांस रिलीजियस फ्रीड़म’ को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ संबोधित करेंगे. इस बैठक मिनिस्टीरियल टू एड़वांस रिलीजियस फ्रीड़म को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ संबोधित करेंगे. इसके अगले दिन 25 जुलाई को नागरिक समाज समूहों के सदस्य अपनी कहानियां और अनुभव साझा करेंगे और धार्मिक स्वतंत्रता को बढ़ाने के लिए साझेदारी विकसित करेंगे.
इस बैठक में सरकारी अधिकारी, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि, धार्मिक नेता, मानवाधिकार पैरोकार तथा दुनिया भर के नागरिक समाज समूहों के सदस्य शामिल होंगे.