यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

18th asian games muscat

अति महत्वपूर्ण

18वें एशियाई खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

स्वर्ण
15
रजत
24
कांस्य
30
कुल
69

18वें एशियाई खेलों का 2 सितम्बर को समापन हो गया. भारत ने इन खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उसने 1951 में नई दिल्ली में अपनी मेजबानी में हुये पहले एशियाई खेलों में 15 स्वर्ण, 16 रजत और 20 कांस्य सहित 51 पदक जीते थे जो इन खेलों से पहले तक उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. भारत ने जकार्ता-पालेमबंग में हुये 18वें एशियाई खेलों में 15 स्वर्ण, 24 रजत और 30 कांस्य सहित कुल 69 पदक जीतकर 67 साल पहले के नई दिल्ली के प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया. भारत ने हालांकि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन वह पदक तालिका में आठवें स्थान रहा. कुल पदकों के लिहाज से 18वें एशियाई खेलों से पहले भारत ने 16वें ग्वांग्झू एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. भारत ने 14 स्वर्ण, 17 रजत और 34 कांस्य सहित कुल 65 पदक जीते थे.

18वें एशियाई खेल 2018 की पूरी जानकारी

न्यायालय ने आईपीसी की धारा 377 के दंडात्मक प्रावधान को आंशिक रूप से हटाया

उच्चतम न्यायालय ने 6 सितम्बर को भारतीय दंड संहिता की धारा 377 पर सुनवाही करते हुए एक महत्त्वपूर्ण फैसला सुनाया. अपने फैसले में न्यायालय ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-377 के उस हिस्से को निरस्त कर दिया, जिसमें दो वयस्कों के बीच परस्पर सहमति से यौन संबंध अपराध था. उच्चतम न्यायालय के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद भारत दुनिया का 26वां देश बन गया जहां समलैंगिक संबंधों को कानूनी मान्यता दी गई है.

पूरा आलेख: जानिए क्या है आईपीसी की धारा 377 और इस धारा पर उच्चतम न्यायालय का फैसला


दो भारतीय नागरिक भरत वटवाणी और सोनम वांगचुक को रेमन मैगसेसे सम्मान प्रदान किया गया

वर्ष 2018 के रेमन मैगसेसे पुरस्कार के विजेताओं को 31 अगस्त को सम्मानित किया गया. इस वर्ष कुल छह लोगों को यह पुरस्कार प्रदान किया गया. इन पुरुस्कार विजेताओं में दो भारतीय नागरिक भरत वटवाणी और सोनम वांगचुक को भी यह पुरुस्कार प्रदान किया गया. इस पुरस्कार के अन्य विजेताओं में युक चांग (कंबोडिया), मारिया डी लोर्डस मार्टिंस क्रूज (पूर्वी तिमोर), होर्वड डी (फिलिपिन) और वीटी होआंग येन रोम (वियतनाम) शामिल हैं.

भरत वटवाणी: भरत वटवाणी मानसिक रोग चिकित्सक हैं. उनकी पहचान भारत के मानसिक रूप से पीड़ित निराश्रितों को सहयोग एवं उपचार मुहैया कराने में उनके दृढ़ और उदार समर्पण के लिए की गई है. वटवाणी मुंबई में रहते हैं और उनकी पत्नी ने मानसिक रूप से पीड़ित बेसहारा लोगों को इलाज के लिए उनके निजी क्लीनिक लाना शुरू किया. इससे दोनों ने 1988 में ‘श्रद्धा रिहैबिलिटेशन फाउंडेशन’ की स्थापना की. इसका उद्देश्य सड़क पर रहने वाले मानसिक रूप से बीमार लोगों को मुफ्त आश्रय, भोजन और मनोरोग उपचार मुहैया कराना तथा उन्हें उनके परिवारों से मिलाना है.

सोनम वांगचुक: वांगचुक ने आर्थिक प्रगति के लिए विज्ञान और संस्कृति का इस्तेमाल करने की पहल कर लद्दाखी युवकों के जीवन में सुधार किया है. वांगचुक श्रीनगर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 19 वर्षीय इंजीनियरिंग के छात्र थे जब उन्होंने अपनी शिक्षा के वित्तपोषण के लिए ट्यूशन शुरू की और उन्होंने बिना तैयारी के छात्रों को मेट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद की. 1988 में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद वांगचुक ने ‘स्टूडेंट्स एजुकेशन एंड कल्चरल मूवमेंट आफ लद्दाख’ की स्थापना की और लद्दाखी छात्रों को कोचिंग देना शुरू किया. 1994 में वांगचुक के नेतृत्व में ‘आपरेशन न्यू होप’ शुरू किया गया जिसका उद्देश्य साझेदारी संचालित शैक्षिक सुधार कार्यक्रम को विस्तारित करना और उसे समेकित करना था.

रेमन मैगसेसे पुरस्कार: मुख्य तथ्य

  • यह पुरस्कार एशिया के व्यक्तियों एवं संस्थाओं को उल्लेखनीय कार्य करने के लिये प्रदान किया जाता है.
  • रेमन मैगसेसे पुरस्कार एशिया का सबसे बड़ा पुरस्कार है जिसे एशिया का नोबेल पुरस्कार माना जाता है.
  • यह रमन मैगसेसे पुरस्कार फाउन्डेशन द्वारा फ़िलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रमन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

चिली की पहली महिला राष्ट्रपति यूएन मानवाधिकार प्रमुख नियुक्‍त

चिली की मिशेल बाचेलेत ने 4 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र के अगले मानवाधिकार प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया. 193 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 10 अगस्त 2018 को उनकी नियुक्ति का अनुमोदन किया था. सुश्री बैशेलेट ने जॉर्डन के जेद राद अल-हुसैन का लिया है. वह संयुक्‍त राष्‍ट्र की सातवीं मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त हैं.

सुश्री बैशेलेट चिली की दो बार राष्ट्रपति रह चुकी हैं, और प्रतिष्ठित महिला अधिकार समर्थक हैं. उनको अगस्तो पिनोशेट की तानाशाही के दौरान यातनाएं भी दी गई थी.


भारत और अमेरिका के बीच पहली टू-प्लस-टू वार्ता बैठक

भारत और अमरीका के बीच 6 सितम्बर को नई दिल्ली में पहली ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता बैठक हुई. इस वार्ता में भारत की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण तथा अमेरिका की ओर वहां के विदेश मंत्री माइक पोम्‍पियो और रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस ने भाग लिया. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच रक्षा करार और सीमा पार के आतंकवाद से साझा लड़ाई सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

दोनों देशों के बीच रक्षा करार: वार्ता के दौरान दोनों देशों में एक रक्षा करार पर हस्ताक्षर हुए, जिसके तहत भारतीय सेना को अमेरिका से महत्वपूर्ण और एन्क्रिप्टेड यानि कूट रूप से सुरक्षित रक्षा प्रौद्योगिकियां मिलेंगी.

कॉमकोसा समझौता: दोनों देशों के बीच वार्ता ‘संचार, संगतता, सुरक्षा समझौता’ (Communications Compatibility and Security Agreement) यानि कॉमकोसा करार हुआ. इस करार के तहत भारत अमेरिका से महत्वपूर्ण रक्षा तकनीकें हासिल कर सकेगा. साथ ही अमेरिका के महत्वपूर्ण संचार नेटवर्क तक भारत की पहुंच होगी, जिससे दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच आपसी सहयोग सुनिश्चित होगा. यह करार अमेरिका से मंगाए गए रक्षा प्लेटफॉर्मों पर उच्च सुरक्षा वाले अमेरिकी संचार उपकरणों को लगाने की भी इजाज़त देगा.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

जस्टिस गोगोई को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई को भारत का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की सिफारिश की गई है. मौजूदा मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने पुरानी परम्परा को कायम रखते हुए वरीयता क्रम में अपने बाद के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश के नाम की सिफारिश नए चीफ जस्टिस के लिए की है.

दो मौकों को छोडकर वरीयता क्रम में वरिष्ठतम न्यायाधीश को चीफ जस्टिस बनाने की परम्परा रही है. इसके लिए कम से कम 30 दिन पहले निवर्तमान चीफ जस्टिस द्वारा सिफारिश की जाती है. मुख्य न्यायाधीश मिश्रा का कार्यकाल 2 अक्टूबर 2018 को समाप्त हो रहा है, ऐसी स्थिति में उन्होंने नए चीफ जस्टिस के नाम की सिफारिश समय से कर दी है.


भारत और साइप्रस में दो अहम समझौते

भारत और साइप्रस के बीच 3 सितम्बर को दो अहम समझौतें हुए. यह समझौतें साइप्रस की यात्रा पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द और साइप्रस के राष्ट्रपति के बीच हुए. दोनों नेताओं की इस वार्ता में मनी लॉन्डरिंग और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर दो अहम समझौतों पर दस्तख़त भी किए गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने सुरक्षा परिषद की सदस्यता और एनएसजी सदस्यता पर भारत का समर्थन करने के लिए साइप्रस का आभार जताया. राष्ट्रपति ने साइप्रस के व्यापार जगत को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित भी किया.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों- साइप्रस, बुल्गारिया और चेक गणराज्य के दौरे पर हैं. अपने इस दौरे के दूसरे दिन वह साइप्रस में थे.


भारत और पाकिस्तान ने नदी तटों की परियोजनाओं का निरीक्षण करने की अनुमति प्रदान की

भारत और पाकिस्तान ने सिंधु जल विवाद को हल करने के लिए एक-दूसरे के यहां नदी तटों पर चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण करने की अनुमति दी है. भारत ने पाकिस्तान को झेलम तट क्षेत्र और पाकिस्तान ने भारत को सिंधु के निचले तट क्षेत्र की परियोजनाओं का निरीक्षण करने की अनुमति प्रदान की है. सिंधु जल के पाकिस्तान आयुक्त (पीसीआईडब्ल्यू) सितम्बर 2018 के अंतिम सप्ताह में झेलम तट क्षेत्र का दौरा करके किशनगंगा जल विद्युत संयंत्र का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद सिंधु जल के भारत आयुक्त (आईसीआईडब्ल्यू) सिंधु के निचले क्षेत्र का दौरा कर कोतरी बैराज का निरीक्षण करेंगे.
दोनों देशों के बीच 29-30 अगस्त को लाहौर में स्थाई सिंधु आयोग की 115वीं बैठक के कार्य विवरण के अनुसार पाकिस्तान ने भारत से किशनगंगा जल विद्युत संयंत्र समेत झेलम तट क्षेत्र की परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए विशेष दौरे की व्यवस्था करने की मांग की थी. इस बैठक में पाकिस्तान ने चिनाब नदी पर भारत द्वारा बनाये जा रहे 48 मेगावाट की कलनई जलविद्युत परियोजना और 1000 मेगावाट की पाकल दुल जलविद्युत परियोजना के विवरण को साझा करने की मांग की थी.

क्या है सिंधु जल समझौता? वर्ष 1960 में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान द्वारा किये गये सिंधु जल समझौते के अनुसार पूर्वी नदियों सतलुज, व्यास और रावि का जल भारत को और पश्चिमी नदियों सिंधु, झेलम और चिनाब का जल पाकिस्तान को आवंटित किया गया था.


ग्वालियर में एक प्रदर्शनी में फ्रांस सरकार ने राफेल लड़ाकू विमानों को पेश किया

फ्रांस सरकार ने 3-4 सितम्बर को अपने तीन राफेल लड़ाकू विमानों को ग्वालियर में एक प्रदर्शनी में पेश किया. भारत और फ्रांस अपनी सामरिक साझेदारी की इस साल 20वीं वर्षगांठ के मौके पर ‘मिशन पिगासे’ का आयोजन किया था. भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेन्डर जिगलर ने कहा है कि मिशन पिगासे दोनों पक्षों की साझेदारी की मजबूती तथा सशस सेनाओं के बीच परस्पर विश्वास का प्रतीक है. इससे पहले मिशन के तहत फ्रांसीसी विमानों ने भारतीय वायु सेना के विमानों के साथ संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया. इस मिशन के तहत यह हवाई बेड़ा इंडोनेशिया, मलयेशिया, वियतनाम और सिंगापुर होते हुए तीन दिन के लिए भारत में रुका था.


भारत और बुल्गारिया के बीच चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर

भारत और बुल्गारिया के बीच 5 सितम्बर को 4 सहमति पत्रों पर हुए हस्ताक्षर. ये सहमति बुल्गारिया के दौरे पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और बुल्गारियाई राष्ट्रपति रूमेन रादेव के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हुई. राष्ट्रपति रादेव ने राष्ट्रपति कोविंद के साथ बातचीत में भारतीय संस्कृति और खास तौर से बौद्ध और योग, गीता और महाभारत के प्रति अपने लगाव पर बातचीत की. दोनों नेताओं के इस वार्ता में निवेश, पर्यटन, नागरिक परमाणु सहयोग और सोफिया विश्वविद्यालय में हिंदी पीठ स्थापना सहित चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये गये.

बुल्गारिया की यात्रा पर जाने वाले कोविंद पांचवें और पिछले 15 वर्षों में पहले भारतीय राष्टूपति हैं. अपनी यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति कोविंद छह सितंबर को बुल्गारिया से चेक गणराज्य जाएंगे. राष्ट्रपति कोविंद अपने तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में साइप्रस से यहां आये हैं. राष्ट्रपति कोविंद साइप्रस की यात्रा के बाद राजधानी सोफिया पहुंचे हैं.


17 नए बैफल फायरिंग रेंज के निर्माण की मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने थल सेना के लिए 17 नए बैफल फायरिंग रेंज के निर्माण की 5 सितम्बर को स्वीकृति दी. यह सेना के प्रशिक्षण के लिए फायरिंग रेंज है. इन पर लगभग 238 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. नए बैफल फायरिंग रेंजों की स्थापना मिलिट्री स्टेशनों, छावनियों तथा प्रशिक्षण संस्थानों में की जायेगी. यह 17 फायरिंग रेंज देश में पहले से मौजूद 60 फायरिंग रेंजों के अतिरिक्त होंगे. इस तरह सेना के पास कुल फायरिंग रेंजो की संख्या 77 हो जायेगी.
बैफल फायरिंग रेंज शूटिंग अभ्यास क्षेत्र होते हैं, जो फायरिंग ट्रेनिंग से संभावित दुर्घटना को रोकते हैं. सैनिक छावनियों के आसपास आबादी बढ़ने से हाल के वर्षो में इस तरह की घटनाएं कई गुना बढ़ी हैं.


गगनयान के लिए भारत और फ्रांस के बीच समझौता

भारत और फ्रांस ने भातीय अन्तरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ पर साथ मिलकर काम करने के लिए 6 सितम्बर को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का पहला मानवयुक्त यान मिशन है. दोनों देशों ने इस परियोजना के लिए एक कार्यकारी समूह गठित किया. समझौते के तहत अंतरिक्ष सहयोग के दायरे में इसरो को फ्रांस में अंतरिक्ष अस्पताल केंद्रों की सुविधा देना और अंतरिक्ष औषधि, अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्य की निगरानी करने, जीवन रक्षा संबंधी सहयोग मुहैया कराने, विकिरणों से रक्षा, अंतरिक्ष के मलबे से रक्षा और निजी स्वच्छता व्यवस्था के क्षेत्रों में संयुक्त रूप से अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करना शामिल है. यह समझौता भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी (सीएनईएस) के बीच हुआ है.

गगनयान मिशन के तहत भारत की वर्ष 2022 से पहले, तीन मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का यह मिशन काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि मानवयुक्त यान को अंतरिक्ष में भेजने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा. अब तक यह सफलता केबल रूस, अमेरिका और चीन ने हासिल कर पाई है.


भारत और फ्रांस के बीच मोबिलाइज योर सिटी समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और फ्रांस के बीच 7 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम मोबिलाइज योर सिटी (एमवाईसी) समझौते पर हस्ताक्षर हुए. समझौते पर आवास तथा शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जिग्लेर की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए. इस समझौते के तहत देश के प्रमुख शहरों में परिवहन की स्थिति सुधारने तथा ग्रीन हाउस उत्सर्जन कम करने के लिए भारत को यूरोपीय संघ से 3.5 मिलियन यूरो मिलेंगे. इस कार्यक्रम की पायलट परियोजना में नागपुर, कोच्चि तथा अहमदाबाद को शामिल किया गया है.

मोबिलाइज योर सिटी (एमवाईसी) एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का हिस्सा है, जो फ्रांस और जर्मनी की सरकारों द्वारा समर्थित है. दिसम्बर, 2015 में 21वीं कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टिज (सीओपी 21) में इसकी शुरुआत की गयी थी. एमवाईसी का उद्देश्य तीन पायलट शहरों नागपुर, कोच्चि तथा अहमदाबाद में शहरी परिवहन से संबंधित ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन कम करने में सहयोग करना तथा राष्ट्रीय स्तर पर सतत परिवहन नीति में सुधार के लिए भारत को मदद देना है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

नाफ्टा में कनाडा को रखने की कोई राजनीतिक आवश्यकता नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कनाडा को उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) से कनाडा को अलग करने पर जोर दिया. उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस को इसमें हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी देते हुए कहा कि अन्यथा बहुपक्षीय व्यापार समझौते को पूरी तरह खत्म कर देंगे. अमेरिका और कनाडा के बीच नाफ्टा वार्ता पर सहमति नहीं बन पाने के कारण दोनों देशों के बीच जारी वार्ता 1 सितम्बर को समाप्त हो गया था.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने मैक्सिको के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया था, जिसे अमेरिकी कांग्रेस को अवगत करा दिया था. इस पर अमेरिकी सांसदों ने चेतावनी दी थी कि जब तक कनाडा को शामिल नहीं किया जाता तब तक मैक्सिको के साथ हुए समझौते को कांग्रेस से अनुमोदन हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है.

क्या है नाफ्टा? नाफ्टा मेक्सिको, कनाडा और अमेरिका के बीच 1 जनवरी, 1994 से प्रभावी एक व्यापार समझौता है. इस समझौते के कारण इन तीनों देशों के बीच माल की ढुलाई पर लगने वाले कर को समाप्त कर दिया गया. इसके अन्तर्गत मुद्राधिकार, पैटेण्ट और ट्रेडमार्क की सुरक्षा का भी प्रावधान है.


अमरीका द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता रद्द करने का निर्णय

अमरीका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की सहायता रद्द करने का निर्णय किया है. अमरीका द्वारा यह निर्णय आतंकी गुटों के खिलाफ ठोस कार्रवाई कर पाने में नाकाम रहने के कारण लगाया गया है. हालांकि अभी इस फैसले को अमरीकी कांग्रेस से मंजूरी मिलना बाकी है.
उल्लेखनीय है कि जनवरी 2018 में भी अमरीका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली एक अरब 15 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता रोक दी थी. अमरीका का आरोप है कि पाकिस्तान अफगान-तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी गुटों को शह दे रहा है और उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं करना चाहता.


क्षुद्र ग्रह ‘रयुगु’ पर जापान का यान ‘हायाबुसा-2’ उतरेगा

अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में जापान एक नया इतिहास रचने जा रहा है. वह अक्टूबर में पृथ्वी से 18.6 करोड़ मील दूर क्षुद्र ग्रह ‘रयुगु’ पर ‘हायाबुसा-2’ नामक अपना अंतरिक्ष यान उतारेगा. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी ने एक किमी चौड़े ‘रयुगु’ क्षुद्र ग्रह से नमूने एकत्रित करने के लिए दिसंबर 2014 में यह मिशन शुरू किया था. अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में जापान एक नया इतिहास रचने जा रहा है.


दक्षिण एशिया में भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक

संयुक्त राष्ट्र पर्यटन संगठन के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2017 में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में रिकार्ड वृद्धि हुई. इसमें दक्षिण एशिया में भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक रही. संगठन के अनुसार पर्यटकों की संख्या में इस बढ़ोतरी का मुख्य कारण भारत में परिस्थितियों का बेहतर होना और वीज़ा प्रक्रिया का सरल होना था. पिछले वर्ष डेढ़ करोड़ से ज्यादा पर्यटक भारत आए. इनमें यूरोप और अफ्रीका से आए पर्यटकों की संख्या सबसे ज्यादा थी.


म्यामांर में रॉयटर के दो पत्रकारों को सात-सात साल जेल की सजा

म्यामांर कोर्ट ने 3 सितम्बर को संवाद समिति रॉयटर के दो पत्रकार वा लोने और क्याव सो ओ को सात-सात साल जेल की सजा सुनाई. ये पत्रकार दिसम्बर 2017 में गिरफ्तार किये जाने के बाद यंगून की इनसीन जेल में बंद हैं. उन पर म्यामांर के सरकारी गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय में आक्रोश व्याप्त हो गया है क्योंकि इसे पिछले साल रखाइन प्रांत में मुस्लिम रोहिंग्या समुदाय के खिलाफ म्यामांर के सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई की रिपोर्टिग को रोकने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि म्यांमार की सेना की अगुवाई में मुस्लिम रोहिंग्या समुदाय अभियान चलाया गया था जिसमें 700,000 रोहिंग्या बांग्लादेश चले गए थे. इनके साथ बलात्कार, हत्या और आगजनी जैसे अत्याचारों की घटनाओं को अंजाम दिया गया था.


विश्व स्वास्य संगठन के दक्षिण एशियाई क्षेत्र के स्वास्य मंत्रियों की बैठक

विश्व स्वास्य संगठन के दक्षिण एशियाई क्षेत्र के स्वास्य मंत्रियों की बैठक 3 सितम्बर को नई दिल्ली में आयोजित की गयी. बैठक में दक्षिण एशियाई देशों के स्वास्य मंत्रियों ने हिस्सा लिया. बैठक को संबोधित करते हुए भारत के केंद्रीय स्वास्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने देश में तपेदिक (टीबी) के उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित समय से पांच साल पहले ही पूरा कर लेने की बात कही. विश्व स्वास्य संगठन ने 2030 तक पूरी दुनिया से टीबी के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक यह लक्ष्य पूरा करने का संकल्प व्यक्त किया है.


स्पेन ने सऊदी अरब को बमों की बिक्री रद्द की

स्पेन ने सऊदी अरब को 400 लेजर निर्देशित बमों की बिक्री रद्द करने की 4 सितम्बर को घोषणा की. इन बमों को लेकर आशंकाएं जताई जा रही कि इनका इस्तेमाल रियाद नीत गठबंधन सेनाओं द्वारा यमन में हूथी विद्रोहियों के खिलाफ किया जा सकता है. स्पेन की नई सरकार ने सौदे की 92 लाख यूरो की राशि लौटाने की योजना बनायी है जिसका भुगतान सऊदी अरब ने पहले ही कर दिया है.


आरिफ अलवी पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गए

पाकिस्तान में 4 सितम्बर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए. इस चुनाव में पाकिस्तान नेशनल असेम्‍बली और सभी चार प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों ने मतदान कर डा. आरिफ अलवी को देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में चुना. अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी. पड़े कुल 430 मतों में से अलवी को 212 मत मिले, रहमान को 131 और अहसन को 81 मत मिले. 69 वर्षीय अलवी प्रधानमंत्री इमरान खान की पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है


आतंकवादी समूहों में शामिल हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की मौत

अफगानिस्तान के सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों में शामिल हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गयी. यह घोषणा हक्कानी नेटवर्क के सहयोगी संगठल अफगान तालिबान की ओर से की गई. तालिबान ने एक बयान में बताया कि जलालुउद्दीन हक्कानी का बेटा सिराजुद्दीन हक्कानी अब इस आतंकी समूह का प्रमुख होगा.

जलाउद्दीन वर्तमान दौर के प्रमुख जेहादियों में से एक था. वह एक अफगान मुजाहिदीन कमांडर भी रहा था जिसने 1980 के दशक में अमेरिका और पाकिस्तान की मदद से अफगानिस्तान में सोवियत संघ के कब्जे के खिलाफ लड़ाई लड़ी. जुलालुद्दीन के ओसामा बिन लादेन सहित अरब जेहादियों के साथ नजदीकी संबंध रहे.

आर्थिकी घटनाक्रम

भारतीय डाक भुगतान बैंक का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 सितम्बर को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में भारतीय डाक भुगतान बैंक (इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी– आईपीपीबी) का शुभारंभ किया. इसका उद्देश्य करीब तीन लाख डाकियों और ‘ग्रामीण डाक सेवक’ और डाकघर की शाखाओं के व्यापक तंत्र का उपयोग करके आम आदमी के दरवाजे तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना है.

शुरुआत में देशभर में भारतीय डाक भुगतान बैंक की 650 शाखाएं होंगी और 3250 पहुंच केंद्र होंगे. दिसम्बर 2018 अंत तक देश के 1,55,000 डाक घर भुगतान बैंक से जुड़ जाएंगे. इन बैंकों में बचत खाता, चालू खाता, पैसे भेजने और बिलों के भुगतान जैसी सुविधाएं होगी.

भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी): एक दृष्टि

  • आईपीपीबी में भारत सरकार की 100 फीसद हिस्सेदारी है.
  • आईपीपीबी किसी भी अन्य बैंक की तरह ही होगा लेकिन यह अपने ऊपर ऋण का जोखिम लिए बगैर छोटे पैमाने के लेन-देन का काम करेगा.
  • आईपीपीबी बचत खाते पर 4 फीसद का ब्याज देगा. आईपीपीबी ने ऋण और बीमा जैसे तीसरे पक्ष के उत्पादों की बिक्री के लिए पीएनबी और बजाज अलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ गठजोड़ किया है.
  • यह पैसे जमा करना-निकालने जैसे सामान्य बैंकिंग परिचालन सेवाएं देगा लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करेगा.
  • आईपीपीबी में एक लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है. एक लाख से ज्यादा का जमा होने पर वह स्वत: डाकघर बचत खाते में तब्दील हो जाएगा.
  • यह मोबाइल भुगतान, हस्तांतरण और एटीएम-डेबिट कार्ड, नैट बैंकिंग और र्थड पार्टी पूंजी हस्तांतरण जैसी सुविधाएं भी देगा.

स्कूलों में स्वच्छता संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराने में भारत की तेज प्रगति

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में स्कूलों में स्वच्छता से संबंधी अपनी रिपोर्ट ‘ड्रिकिंग वाटर, सैनिटेशन एंड हाईजीन इन स्कूल्स: 2018 ग्लोबल बेसलाइन’ जारी की है. संयुक्त राष्ट्र बाल निधि के संयुक्त निगरानी कार्यक्रम (जेएमपी) ने यह वार्षिक रिपोर्ट तैयार की है जो 1990 से पेयजल, स्वच्छता और सफाई पर नियंत्रण प्रगति की निगरानी कर रहा है.
इस रिपोर्ट के अनुसार भारत ने स्कूलों में स्वच्छता संबंधी सुविधाएं बेहतर करने की दिशा में तेजी से प्रगति की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूलों में अच्छी स्वास्य सुविधाएं, सीखने के लिए स्वस्थ माहौल का आधार मुहैया कराती हैं और लड़कियों की मौजूदगी उस वक्त भी ज्यादा होगी जब वह माहवारी से गुजर रही होंगी.


जन-धन योजना की शर्तों को और उदार बनाने का निर्णय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 6 सितम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में जन-धन योजना को 14 अगस्त 2018 के बाद भी जारी रखने का निर्णय लिया गया. बैठक में सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शर्तों को और उदार बनाने का निर्णय लिया है. इसका उद्देश्य इसके तहत बैंक खाते खोलने के लिए लोगों को आकर्षित करना है.

ओवरड्राफ्ट की सुविधा 10000 रुपये: बैठक में लिए गये निर्णय के तहत इस योजना के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट की सुविधा को दोगुनी करते हुए 5000 रुपये से बढ़ाकर 10000 रुपये कर दी गई है. इस योजना में ओवरड्राफ्ट की सुविधा पाने के लिए आयु सीमा 18 से 60 वर्ष की जगह 18 से 65 वर्ष कर दी गई है.

दुर्घटना बीमा दो लाख रुपये: 28 अगस्त के बाद जनधन योजना के नये खाताधारकों को मिलने वाले रूपे कार्ड पर मुफ्त दुर्घटना बीमा भी 1 लाख की जगह बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया गया है.

जन-धन योजना को विश्व में वित्तीय समावेशन की सबसे बड़ी योजना (फाइनेंशियल इन्क्लूजन स्कीम) है. इस योजना के तहत पिछले चार वर्षों में 32 करोड़ 41 लाख बैंक खाते खोले गये है. इन खातों में 81 हजार 200 करोड़ रूपये की राशि जमा की गई है. खास बात ये है कि इन खातों में 53 फीसदी खाते महिलाओं ने खोले है.


वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को परमिट से छूट देने का फैसला

सरकार ने बिजली और वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को परमिट से छूट देने का फैसला किया है. देश में इस प्रकार के वाहनों को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय किया गया है. केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्‍ली में भारतीय वाहन निर्माताओं के संगठन एसआईएएम के वार्षिक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि बिजली चालित वाहनों तथा एथनॉल, बायोडीजल, सीएनजी, मिथेनॉल और जैविक ईंधन का उपयोग करने वाले ऑटो रिक्‍शा, बसों और टैक्सियों समेत सभी वाहनों को परमिट की आवश्‍यकता से मुक्‍त कर दिया गया है.


एनसीएलएटी ने वॉलमार्ट को नोटिस जारी किया

नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) ने वालमार्ट-फ्लिपकार्ट समझौते के खिलाफ दायर एक याचिका के तहत वालमार्ट को 6 सितम्बर को नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के जरिये एनसीएलएटी ने वालमार्ट से बिजनेस मॉडल की जानकारी मांगी है.

यह अपील कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) द्वारा भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के खिलाफ वालमार्ट-फ्लिपकार्ट समझौते को मंजूरी देने को लेकर दाखिल की गई है.


राजन वढेरा सियाम के नए अध्यक्ष निर्वाचित

वाहन निर्माता कंपनियों के शीर्ष संगठन ‘सियाम’ ने राजन वढेरा को अपना नया अध्यक्ष निर्वाचित किया है. सियाम की 58वीं वार्षिक बैठक के बाद वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के आटोमोटिव के अध्यक्ष वढेरा को संगठन के नए अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा की गई. वढेरा इससे पहले सियाम के उपाध्यक्ष थे. उन्हें फोर्स मोटर्स के अध्यक्ष डा. अभय फिरोडिया की जगह संगठन का नया अध्यक्ष चुना गया है.

भारतीय राज्य

जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकायों और पंचायत चुनावों की घोषणा

जम्मू कश्मीर में राज्य प्रशासनिक परिषद ने 1 सितम्बर को स्थानीय निकायों और पंचायत चुनाव तिथियों की घोषणा कर दी. राज्यपाल सत्यपाल मलिक की राज्य प्रशासनिक परिषद के अध्यक्ष हैं. नगर निकायों के चुनाव 1 से 5 अक्तूबर के बीच चार चरणों में कराए जाएंगे. पंचायत चुनाव 8 नवम्बर से 4 दिसम्बर के बीच आठ चरणों में होंगे.


दिल्ली में वाहन चोरी रोकने के लिए माइक्रोडॉट टेक्नॉलोजी

दिल्ली में गाड़ियों की चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सरकार ‘माइक्रोडॉट टेक्नॉलोजी’ पर विचार कर रही है. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अफसरों को राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के पंजीकरण के लिए वाहन चोरी रोधी उपकरण जैसे कई सुरक्षा उपकरण लगाने को एक अनिवार्य शर्त बनाने के प्रावधानों पर विचार करने के निर्देश दिए हैं. वाहनों की चोरी पर लगाम लगाने के लिए विभिन्न तकनीकों में से एक ‘माइक्रोडॉट टेक्नॉलोजी’ है. दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, चिली, ताइवान, कनाडा, अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसे देशों में यह तकनीक इस्तेमाल की जा रही है.

माइक्रोडॉट्स टेक्नॉलोजी में गाड़ी के मशीन पर लेजर द्वारा व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर अंकित कर दिया जाता है. आइडेंटिफिकेशन नंबर लेजर द्वारा हजारों बिंदु के रूप में वाहनों के मशीन पर उभर जाते हैं वाहन चोरों के लिए इस माइक्रोडाट को हटाना संभव नहीं होता है.


तेलंगाना विधानसभा को भंग करने की सिफारिश

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में 6 सितम्बर को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश विधानसभा को भंग करने की सिफारिश से जुड़े प्रस्ताव को पारित किया गया. मुख्यमंत्री राव ने विधानसभा भंग करने के इस प्रस्ताव को राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को सौंपा दिया. राज्यपाल ने मंत्रिपरिषद की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए के चंद्रशेखर राव और उनकी मंत्रिपरिषद से कार्यवाहक सरकार के तौर पर पद पर बने रहने को कहा है.

इसके साथ ही तेलंगाना में पहली निर्वाचित विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो गया. राव के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद ने 2 जून, 2014 को कार्यभार संभाला था, जिस दिन तेलंगाना भारत के 29वें राज्य के तौर पर अस्तित्व में आया था. तेलंगाना विधानसभा के पहले विधानसभा चुनाव मई 2014 में कराए गए थे, जिसमें विधानसभा की 119 सीटों में से 63 सीटें सत्तारुड टीआरएस ने जीती थी.

सामान्य परिस्थितियों में तेलंगाना विधानसभा का चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ होना था. लेकिन विधानसभा भंग होने की स्थिति में चुनाव आयोग जल्द चुनाव करने का फैसला ले सकती है.

तेलंगाना में विधानसभा में कुल 119 विधानसभा सीटें हैं. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना की कुल 119 में से 105 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है.


दिलबाग सिंह होंगे जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख

दिलबाग सिंह को जम्मू और कश्मीर का नया पुलिस प्रमुख बनाया गया है. वर्तमान में वह पुलिस महानिदेशक (कारागार) का कार्यभार संभाल रहे हैं. वह एसपी वैद्य का स्थान लेंगे.

खेल जगत

18वें एशियाई खेलों के पुरुष फुटबॉल टूर्नामेंट का ख़िताब दक्षिण कोरिया ने जीता

18वें एशियाई खेलों के पुरुष फुटबॉल टूर्नामेंट का ख़िताब दक्षिण कोरिया को दिया गया. 1 सितम्बर को खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण कोरिया ने जापान को 2-1 से पराजित कर इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. दुसरे स्थान पर रहते हुए जापान ने रजत पदक जीता. इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात ने वियतनाम को 4-3 से हराकर कांस्य पदक जीता.


18वें एशियाई खेलों के सबसे सफल एथलीट रहीं रिकाको इकी

जापान की युवा तैराक रिकाको इकी इंडोनेशिया में हुए एशियाई खेलों के 18वें संस्करण की सबसे सफल एथलीट रहीं. रिकाको ने कुल छह स्वर्ण पदक अपने नाम किए. इसके अलावा, वह इन खेलों में छह स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली तैराक हैं. उन्होंने दो रजत पदक भी जीते. रिकाको ने महिलाओं की फ्री स्टाइल स्प्रिंट, 100 मीटर फ्रीस्टाइल, 50 मीटर व 100 मीटर बटरफ्लाई, चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल और मेडले रिले में स्वर्ण पदक जीता.

रिकाको किसी एक एशियाई खेलों में सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरे सबसे सफल एथलीट बन गई हैं. इस सूची में पहले स्थान उत्तरी कोरिया की सो गिन-मैन हैं. उन्होंने 1982 में दिल्ली में हुए एशियाई खेलों में सात स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था. उन्होंने ये पदक निशानेबाजी में जीते थे. इस प्रकार रिकाको ने उत्तर कोरियाई निशानेबाज गिन द्वारा जीते गए आठ पदकों की बराबरी कर ली है.

एशियाई खेलों में सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड चीन के सुन यांग के पास है. यांग ने कुल नौ स्वर्ण पदक जीते हैं. उन्होंने 2010 में दो, 2014 में तीन और 2018 के एशियाई खेलों में भी चार स्वर्ण पदक जीते. चीन के वांग यिफु ने निशानेबाजी में कुल 14 पदक जीते हैं.


रोनाल्डो फीफा के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामांकित

फीफा के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लुका मोद्रिक और मोहम्मद सलाह को नामांकित किया गया है. इस पुरस्कार के लिए लियोनल मेसी को जगह नहीं दी गयी है. पिछले दशक में मेसी और रोनाल्डो दोनों ने इस पुरस्कार पर दबदबा बनाया था.


इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक की संन्यास लेने की घोषणा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 4 सितम्बर को संन्यास लेने की घोषणा की. कुक ने भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के पांचवें और आखिरी मैच के बाद संन्यास लेंगे. श्रृंखला का अंतिम मैच 7 सितंबर से द ओवल में खेला जाएगा जो 33 साल के कुक के टेस्ट करियर का 161वां मैच होगा. उन्होंने अब तक 44.88 के औसत से 12,254 रन बनाये है जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं. भारत के खिलाफ 2006 में अपने करियर की शुरूआत करने वाले कुक ने इसी टीम के खिलाफ 2011 में बर्मिंघम में सर्वश्रेष्ठ 294 रन की पारी खेली थी.


दलीप ट्रॉफी क्रिकेट का ख़िताब इंडिया ब्लू ने जीती

दलीप ट्रॉफी क्रिकेट टेस्ट मैच 2018 का खिताब इंडिया ब्लू ने जीत लिया है. 7 सितम्बर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में इंडिया ब्लू ने पिछले चैंपियन इंडिया रेड को पारी और 187 रन से पराजित कर दिया. यह टूर्नामेंट तमिलनाडु के डिंडीगुल में खेला गया था. इंडिया ब्लू ने पहली पारी में 541 रन बनाए थे जबकि इंडिया रेड पहली पारी में 182 रन पर सिमट गई थी. निखिल गंगटा को 130 रन की पारी खेलने के लिए फाइनल मुकाबले में ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना.

विविध घटनाक्रम

उपराष्ट्रकपति वेंकैया नायडू की पुस्तक ‘मूविंग ऑन मूविंग फॉरवर्ड: अ ईयर इन ऑफिस’ का विमोचन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अगस्त को पुस्तक ‘मूविंग ऑन मूविंग फॉरवर्ड: अ ईयर इन ऑफिस’ का विमोचन किया. यह पुस्तक उपराष्ट्रकपति वेंकैया नायडू द्वारा लिखी गयी है. इस पुस्तक में संसद के भीतर और बाहर किये गये उनके प्रमुख कार्यों की चर्चा है.

सभी राज्यों में विधान परिषद बनाने की मांग: अपनी पुस्तक के विमोचन के अवसर पर उपराष्ट्रपति नायडू ने सभी राज्य विधान-सभाओं में विधान-परिषद के गठन के लिए एक राष्ट्रीय नीति बनाने पर जोर दिया.

सिर्फ 7 राज्यों में है विधान-परिषद: देश के सिर्फ 7 राज्यों, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, जम्मू कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र की विधायिका दो सदन वाली है. इन राज्यों की विधायिका में विधान-परिषद उच्च सदन के रूप में और विधान-सभा निम्न सदन के रूप में कार्य करती है.

संवैधानिक पहलु: विधान-परिषद के गठन के लिए संविधान के अनुच्छेद 169 के तहत विधानसभा को दो तिहाई बहुमत वाला प्रस्ताव संसद के समक्ष भेजना होता है. इस प्रस्ताव को अनुच्छेद 171 के तहत संसद के दोनों सदनों से साधारण बहुमत से पारित किए जाने के बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने पर उक्त राज्य में विधान परिषद का गठन किया जा सकता है.

राजस्थान और असम की विधानसभा ऐसे प्रस्ताव पारित करके भेज चुकी है. तमिलनाडु और ओडिशा में भी इस दिशा में प्रयास हो रहे हैं. पश्चिम बंगाल सरकार भी विधान परिषद गठन के लिये 2011 से प्रयासरत है.


अमेरिका के ह्यूस्टन में जयपुर साहित्य महोत्सव का आयोजन

अमेरिका में पहली बार जयपुर साहित्य महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. यह महोत्सव टेक्सास के ह्यूस्टन में 14 से 15 सितम्बर तक आयोजित होगा. नियंत्रण स्तर पर प्रशंसित श्रेष्ठतम साहित्यिक कार्यक्रमों में से एक माना जाने वाला जयपुर साहित्य महोत्सव ह्यूस्टन के बाद 19 से 20 सितम्बर तक न्यूयॉर्क में और 21 से 23 सितम्बर तक कोलोराडो के बोल्डर में आयोजित होगा. जयपुर साहित्य महोत्सव का आयोजन एशिया सोसाइटी एवं इंप्रिंट के साथ मिलकर प्रोड्यूसर जेएलएफ टीमवर्क आर्ट्स कर रहा है.


पहली बार कृत्रिम बुद्धिमत्ता ‘क्यूरेट एआई’ का सफल इस्तेमाल

वैज्ञानिकों ने कैंसर से गंभीर रूप से जूझ रहे एक शख्स के इलाज के लिये पहली बार कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का इस्तेमाल सफलतापूर्वक किया. शोधकर्ताओं के दल ने स्थायी प्रतिक्रिया वाले नतीजे हासिल करने के लिये हर दवा की बिल्कुल सटीक मात्रा की पहचान के लिये सफलतापूर्वक क्यूरेट.एआई नाम की कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली का इस्तेमाल किया. इससे मरीज पूरी तरह सामान्य और सक्रिय जीवनशैली को फिर से शुरू करने में सक्षम हो सका.

मेटास्टेटिक कैस्ट्रेशन- रेसिस्टेंट प्रोस्टेट कैंसर (एमसीआरपीसी) के एक मरीज को जेडईएन-3694 और एंजालुटामाइट नाम की दवा के साथ कुछ दूसरी नयी दवाएं मिलाकर दी गईं. जेडईएन-3964 अभी प्रायोगिक औषधि है.

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कृत्रिम मेधा तंत्र (एएल) विकसित किया है जो सीटी स्कैन में फेफड़े के कैंसर के धब्बों को सटीकता से पहचान लेते हैं जिन्हें कई बार रेडियोलॉजिस्टों को पहचानने में कठिनाई आती है.


नासा ने कार्बन डाइऑक्साइड को उपयोगी तत्वों में बदलने के लिए सुझाव मांगे

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने कार्बन डाइऑक्साइड को उपयोगी तत्वों में बदलने के लिए सुझाव मांगने के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की है. इससे भविष्य में अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह का अध्ययन करने में मदद मिल सकती है. नासा ने कहा है कि जब अंतरिक्ष यात्री मंगल ग्रह का अध्ययन शुरू करेंगे तो उन्हें स्थानीय संसाधनों की आवश्यकता पड़ेगी. कार्बन डाइऑक्साइड ऐसा संसाधन है जो मंगल ग्रह के वातावरण के भीतर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहता है.


यातायात के मामले में आईजीआई हवाई अड्डा लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़ देगा

दिल्‍ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआई) यातायात के मामले में 2020 तक लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़ देगा. सिडनी स्थित एक विमानन अनुसंधान संस्‍था ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है. आईजीआई हवाई अड्डे का उपयोग वित्‍तीय वर्ष 2017-18 में छह करोड़ 57 लाख यात्रियों ने किया. यह संख्‍या 2019-20 तक आठ करोड़ को पार कर जाने की संभावना है.


पुणे में भारतीय थल सेना के आर्मी ला कालेज की स्थापना

भारतीय थल सेना ने पुणे में नए आर्मी ला कालेज की स्थापना की है. यह ला कालेज आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी के तत्वावधान में शुरू किया गया है. यह ला कालेज भारतीय थल सेना का पुणे में दूसरा व्यावसायिक कालेज है. पहला कालेज आर्मी इंस्टीट्यूट आँफ टेक्नोलोजी है. आर्मी ला कालेज एक आवासीय संस्थान है, जो पांच वर्षीय एकीकृत बीबीए, एलएलबी पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है. यह कालेज सावित्री फुले पुणे विविद्यालय से सम्बद्ध है.


5 सितंबर: शिक्षक दिवस

प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में पर मनाया जाता है. यह दिवस देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्‍णन के जन्मदिवस के अबसर पर मनाया जाता है. शिक्षक दिवस मानाने की शुरुआत 1962 से हुई थी.

शिक्षक दिवस के मौके पर देश में हर साल शिक्षकों को सम्मानित करने की परंपरा है. इस मौके पर नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 45 शिक्षकों को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया. उपराष्ट्रपति ने इन शिक्षकों को पदक, प्रशस्ति पत्र और 50 हज़ार रुपये का चेक प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया.

इस साल मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए शिक्षकों के चयन के दिशा-निर्देशों में संशोधन किए हैं. नई योजना में खुद नामांकन करना होता है. अब जिन शिक्षकों ने नवाचार किया है उन्हें पुरस्कार दिए जा रहे हैं. यह योजना पारदर्शी और साफ-सुथरी है जिसमें सर्वोत्कृष्टता और प्रदर्शन है. कुल 6500 शिक्षकों के आवेदन मिले, प्रत्येक जिले से तीन-तीन नाम आये और फिर उनकी छटायी के बाद छोटे बड़े राज्यों से तीन से लेकर छह शिक्षकों के नाम आये और इस तरह कुल डेढ़ सौ शिक्षकों का चयन हुआ फिर एक राष्ट्रीय जूरी ने उनमें से 45 शिक्षकों का चयन पुरस्कार के लिए किया.


शारीरिक गतिविधियों की वजह से पड़ रहे दुष्प्रभाव की चेतावनी

विश्व स्वास्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व भर में शारीरिक गतिविधियों की वजह से पड़ रहे दुष्प्रभाव की चेतावनी दी है. अपने अध्ययन में डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि अपर्याप्त शारीरिक गतिविधियों की वजह से दुनिया भर में 1.4 अरब से अधिक वयस्कों पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है और इससे उनमें घातक बीमारियों का जोखिम अधिक है. संयुक्त राष्ट्र स्वास्य एजेंसी के मुताबिक, नियंत्रण स्तर पर 2001 से शारीरिक गतिविधियों के स्तर पर कोई सुधार नहीं हुआ है और दुनिया भर में तीन में से एक महिला और चार में से एक पुरूष तंदुरुस्त रहने के लिए काफी सक्रिय नहीं रहते हैं.

इस अध्ययन में शारीरिक रूप से सक्रिय होने से ह्रदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के खतरे कम होने सहित मिलने वाले लाभों पर प्रकाश डाला गया है. साथ ही इसमें सक्रिय रहने से स्तन और पेट के कैंसर के खतरे कम होने के बारे में बताया गया है.


पूनम खेत्रपाल डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक पद पर दूसरी अवधि के लिए निर्वाचित

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक पद पर भारत के डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह को सर्वसम्मति से 5 सितम्बर को निर्वाचित घोषित किया गया. खेत्रपाल का निर्वाचन दूसरी अवधि के लिए हुआ है. यह निर्वाचन डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय समिति की जारी बैठक में हुआ. उनके निर्वाचित होने के साथ ही दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में डब्ल्यूएचओ के सर्वोच्च पद को बरकरार रखा है.


आईआईएम के स्थायी परिसरों की स्थापना और परिचालन को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के स्थायी परिसरों की स्थापना और परिचालन को 6 सितम्बर को मंजूरी दे दी. मंत्रिमण्डल ने अमृतसर, बोधगया, नागपुर, सम्भलपुर, सिरमौर, विशाखापत्तनम और जम्मू स्थित सात परिसरों को मंजूरी दी. इस पर लगभग 3500 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. इन संस्थानों के लिए स्थायी परिसरों का निर्माण जून 2021 तक पूरा हो जाएगा.


जॉनसन एंड जॉनसन खराब हिप इंप्लांट का मुआवजा देगी

हेल्थकेयर क्षेत्र की अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में अपने खराबी वाले हिप इंप्लांट से प्रभावित मरीजों को मुआवजा देने पर सहमति जताई है. वह इसके लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करेगी. वर्ष 2013 में कंपनी अपने खराबी वाले हिप इंप्लांट से प्रभावित अमेरिका के हजारों मरीजों को करीब 250 करोड़ डालर का मुआवजा देने पर राजी हुई थी. भारत में कंपनी ने हिप इंप्लांट के बाद दोबारा सर्जरी कराने वाले मरीजों को महज 20 लाख डालर का भुगतान किया और एएसआर रिइम्बर्समेंट प्रोग्राम के तहत ढाई लाख डालर डायग्नॉस्टिक लागत के रूप में दिए थे. दुनियाभर में लगभग 93,000 मरीजों ने एएसआर हिप इंप्लांट कराया था जिनमें से करीब 4700 इंप्लांट भारत में किए गए थे.

क्या है मामला? कंपनी यह मुआवजा आठ साल पहले वर्ष 2010 में बाजार से वापस लिए गए अपने खराब हिप इंप्लांट की एवज में देगी. गत माह भारत सरकार द्वारा गठित एक पैनल ने जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा एएसआर हिप इंप्लांट से प्रभावित प्रत्येक मरीजों को कम से कम 20 लाख रुपए का मुआवजा देने की सिफारिश की थी.


नारी शक्ति पुरस्कार 2018 के लिए नामांकन आमंत्रित

सरकार ने ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2018’ के नामांकन आमंत्रित किये हैं. इस पुरस्कार का उद्देश्य महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय योगदान करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को सम्मानित करना है. पुरस्कार के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है.

राष्ट्रपति प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ के अवसर पर महिलाओं के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ प्रदान करते हैं. इस पुरस्कार का मकसद ऐसे व्यक्तियों और संस्थानों की सेवाओं को स्वीकारना और पहचानना है. इस पुरस्कार के माध्यम से ऐसे लोगों को सामने लाना है जिन्होंने युवा पीढ़ी एवं महिलाओं के लिए समाज में बदलाव हेतु एक मानदंड स्थापित किया हो.