यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

supreme court of India

यहाँ एडुडोज डॉट कॉम पर डेली अपडेटेड समसामयिकी और विश्व घटना-चक्र हिंदी माध्यम में दिए गये हैं. दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित ये कर्रेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा और अपने आप को अप-टू-डेट रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिंगापुर यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 से 15 नवम्बर तक सिंगापुर की यात्रा पर थे. इस यार्ता के दौरान प्रधानमंत्री ने 13वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन और 15वें भारत-आसियान शिखर बैठक सहित कई बैठकों में हिस्सा लिया. यह प्रधानमंत्री मोदी का पांचवां पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन था. भारत 2005 में इस शिखर सम्मेलन की शुरुआत होने के बाद से ही इसमें भाग ले रहा है.

33वें आसियान शिखर बैठक: 33वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन (आसियान) का शिखर 12-15 नवम्बर को सिंगापुर में आयोजित किया गया था. सम्मेलन की अध्यक्षता सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीएन लूंग ने किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान 15वें भारत-आसियान शिखर बैठक में हिस्सा लिया. उन्होंने 10 आसियान देशों के साथ अनौपचारिक शिखर बैठक की. प्रधानमंत्री ने उच्च गुणवत्ता के व्यापक और संतुलित क्षेत्रीय आर्थिक साझीदारी समझौते को जल्द सम्पन्न कराने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. श्री मोदी ने सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और थाइलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की. उन्होंने अमरीकी उप-राष्ट्रपति माइक पेन्स से भी मुलाकात की.

13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने 13वें पूर्वी-एशिया शिखर सम्मेलन में समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र पर ज़ोर देते हुए नौवहन सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया. उन्होंने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी के प्रति भारत की प्रतिबद्धता जताते हुए नौवहन सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया. 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में साइबर सुरक्षा और स्मार्ट सिटीज़ पर ख़ास ज़ोर रहा.

क्या है पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन? पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का गठन क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए किया गया था. इसके सदस्य देशों में 10 आसियान देश इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, म्यांमा, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और अमेरिका शामिल हैं.

पहला भारत-सिंगापुर हैकाथन: सिंगापुर में आयोजित पहले भारत-सिंगापुर हैकाथन में दोनों देशों के 20-20 दलों ने भाग लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने पहले भारत-सिंगापुर हैकाथन के विजेताओं को सम्मानित किया. इस हैकाथन का आयोजन सिंगापुर के नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने किया. जून 2018 में प्रधानमंत्री की सिंगापुर यात्रा के दौरान इस हैकाथोन पर सहमति बनी थी.

तीसरा फिनटेक महोत्सव: प्रधानमंत्री मोदी ने फिनटेक (वित्तीय और प्रौद्योगिकी उत्सव) महोत्सव के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया. यह फिनटेक महोत्सव का तीसरा संस्करण है. यह वित्तीय तकनीक का दुनिया का सबसे बड़ा महोत्सव है. भारत की सर्वाधिक 400 इकाइयां इस महोत्सव में भाग ले रहीं हैं. प्रधानमंत्री भारत की फिनटेक कंपनियों एवं आसियान बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को जोड़ने वाले मंच की शुरुआत भी करेंगे.

क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर में क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. उन्होंने प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने पर हुई बातचीत की प्रगति की समीक्षा की. यह बातचीत 16 देशों के बीच चल रही है. इनमें 10 आसियान देश तथा भारत, ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, न्यूजीलैंड और कोरिया गणराज्य शामिल हैं.

14 नवम्बर: झारखंड स्‍थापना दिवस

14 नवम्बर को झारखंड स्‍थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन सन् 2000 में बिहार के विभाजन से झारखंड का जन्‍म हुआ था. इस अवसर पर राजधानी रांची के मोराबादी मैदान में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास संपूर्ण राज्य को खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा करेंगे. साथ ही राज्य के 3 जिलों लोहरदगा, हजारीबाग एवं देवघर को पूर्ण विद्युतीकृत जिला घोषित किया जाएगा जिससे राज्य में अब कुल 7 जिले पूर्ण विद्युतीकृत हो जाएंगे.

श्रीलंकाई क्रिकेटर दिलहारा लोकुहेतिगे निलंबित

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर दिलहारा लोकुहेतिगे को निलंबित कर दिया है. आइसीसी ने लोकुहेतिगे को 2017 में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुई टी-10 लीग में मैच फिक्सिंग का आरोपी बनाया है. इस पूर्व क्रिकेटर को ईसीबी की आचार संहिता के लिए टी-10 लीग में भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी नियुक्त किया था.


दुबई पुलिस ने अपने बेड़े में ‘होवर बाइक’ को शामिल किया

दुबई पुलिस ने अपने बेड़े में उड़ने वाली बाइक को शामिल किया है. इसका नाम ‘होवर बाइक’ है जो जमीन से 16 फीट की ऊंचाई पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में सक्षम है. इस बाइक को बेड़े में शामिल करने के बाद दुबई पुलिस दुनिया की पहली ऐसी पुलिस बन गई है जिसके पास उड़ने वाली बाइक है. होवर बाइक अधिकतम 16 फीट की ऊंचाई पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है. यह बाइक 130 किग्रा वजन लेकर उड़ने में सक्षम है. बैट्री से चलने वाली इस बाइक को एक बार चाजिंग के बाद 25 मिनट तक उड़ाया जा सकता है. होवर बाइक ड्रोन का एक बड़ा आकार है. बिच्छू की तरह दिखने वाली इस बाइक को रूसी कंपनी होवर सर्फ ने बनाया है.


दुबई पुलिस ने अपने बेड़े में ‘होवर बाइक’ को शामिल किया

दुबई पुलिस ने अपने बेड़े में उड़ने वाली बाइक को शामिल किया है. इसका नाम ‘होवर बाइक’ है जो जमीन से 16 फीट की ऊंचाई पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में सक्षम है. इस बाइक को बेड़े में शामिल करने के बाद दुबई पुलिस दुनिया की पहली ऐसी पुलिस बन गई है जिसके पास उड़ने वाली बाइक है. होवर बाइक अधिकतम 16 फीट की ऊंचाई पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है. यह बाइक 130 किग्रा वजन लेकर उड़ने में सक्षम है. बैट्री से चलने वाली इस बाइक को एक बार चाजिंग के बाद 25 मिनट तक उड़ाया जा सकता है. होवर बाइक ड्रोन का एक बड़ा आकार है. बिच्छू की तरह दिखने वाली इस बाइक को रूसी कंपनी होवर सर्फ ने बनाया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

विश्व महिला मुक्केबाजी: विश्व महिला मुक्केबाजी 2015 प्रतियोगिता का शुभारम्भ 15 नवम्बर को हुआ. यह प्रतियोगिता दिल्ली में खेला जा रहा है. इसमें 72 देशों की 300 मुक्केबाज भाग लेंगी. भारत पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. प्रतियोगिता में भारत की एमसी मैरीकॉम छठी बार स्वर्ण के लिए उतरेंगी. वह पांच स्वर्ण पदकों के साथ कैटी टेलर की बराबरी पर हैं. एक और स्वर्ण जीतने के बाद वे सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली मुक्केबाज बन जाएंगी.

श्रीलंका राजनीतिक संकट: श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने नए प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्स के खिलाफ संसद में पारित अविश्वास प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है. श्रीलंका में 27 अक्टूबर 2018 को उस समय राजनीतिक संकट गहरा गया था जब राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर महिंदा राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था. राष्ट्रपति सिरीसेना के सामने जब स्पष्ट हो गया कि प्रधानमंत्री बनाए गए महिंदा राजपक्षे के पक्ष में संसद में बहुमत नहीं है तो उन्होंने संसद भंग कर दी और 5 जनवरी को मध्यावधि चुनाव करने के आदेश जारी किए थे. श्रीलंका की सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के संसद को भंग करने के निर्णय को रद्द कर दिया था.

ब्रेक्जिट समझौते के प्रारूप का समर्थन: ब्रिटेन के मंत्रिमंडल ने ब्रेक्जिट (ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग करने) से सम्बन्धित समझौते के प्रारूप का समर्थन किया है. प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने इसे ब्रेक्जिट की प्रगति की दिशा में निर्णायक कदम बताया. उन्होंने कहा कि इससे आने वाले दिनों में समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकेगा.

येस बैंक के गैर-कार्यकारी चेयरमैन का इस्तीफा: एयरसेल-मैक्सिस मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) की चार्जशीट में नाम सामने आने के बाद प्राइवेट सेक्टर के येस बैंक के गैर-कार्यकारी चेयरमैन अशोक चावला ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. गौरतलब है कि पूर्व वित्त सचिव चावला भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के चेयरमैन के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वहीं चावला के अलावा एक अन्य स्वतंत्र निदेशक वसंत गुजराती ने अपनी निजी कारणों से अपना इस्तीफा दे दिया है.

आशीष कुंद्रा बने मिजोरम के नए मुख्य चुनाव अधिकारी: चुनाव आयोग ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी आशीष कुंद्रा को तत्काल प्रभाव से मिजोरम का मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है. कुंद्रा अब मिजोरम सरकार में निर्वाचन विभाग के सचिव पद के अलाव किसी अन्य पद का अतिरिक्त कार्यभार नहीं संभालेंगे. गौरतलब है कि राज्य के पूर्व मुख्य चुनाव अधिकारी एसबी शशांक की कार्यशैली को लेकर गैर-सरकारी संगठन, सिविल सोसाइटी एवं छात्र संगठन उनको हटाने की मांग कर रहे थे.

‘अटल टिंकरिंग लैब हैकथॉन’ की शुरुआत: नीति आयोग और यूनिसेफ ने मिलकर ‘अटल टिंकरिंग लैब हैकथॉन’ की शुरुआत की है. इस हैकथॉन के द्वारा बच्चों में नवोन्मेष को बढ़ावा मिलेगा. यह हैकॉथान लोगों की मुश्किलों का 72 घंटे में समाधान करेगी. इस हैकथॉन के विजेता का नाम 20 नवंबर को घोषित किया जाएगा.

भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन-18 के परीक्षण: भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन-18 दिल्ली पहुंच गई है. अब यह ट्रायल के लिए मुरादाबाद जाएगी. इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में तैयार यह ट्रेन ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता का उदाहरण है. इसे रिकॉर्ड समय और कम लागत में तैयार किया गया है. इस ट्रेन में अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं है. यह ट्रेन इस समय रेलवे के शोध संस्थान अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) के अधीन है और इसके अधिकारी ही आधुनिक मशीनों व तकनीक के माध्यम से इस गाड़ी का परीक्षण करेंगे.

डेली अपडेटेड करंट अफेयर्स