यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

supreme court of India

यहाँ एडुडोज डॉट कॉम पर डेली अपडेटेड समसामयिकी और विश्व घटना-चक्र हिंदी माध्यम में दिए गये हैं. दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित ये कर्रेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा और अपने आप को अप-टू-डेट रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति

उच्चतम न्यायालय ने केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश करने और बगैर किसी भेदभाव के पुरुषों की तरह पूजा-अर्चना करने का फैसला सुनाया. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 18 जुलाई को यह फैसला सुनाया. संविधान पीठ उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें 10-50 वर्ष के आयु वर्ग की महिलाओं के सबरीमाला मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध के देवस्वोम बोर्ड के फैसले को चुनौती दी गई थी. पीठ ने कहा कि मंदिर में प्रवेश का अधिकार संविधान के अनुच्छेद 25 और 26 में निहित है.

नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार विधेयक को मंजूरी

लोकसभा ने नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2017 को 18 जुलाई को मंजूरी दी. इस विधेयक में आठवीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति में संशोधन करने की बात कही गई है. हालांकि बच्चों को कक्षा में रोकने या नहीं रोकने का अधिकार राज्यों को दिया गया है. इससे पहले 2009 के विधेयक में पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को फेल होने पर भी कक्षा में नहीं रोकने का प्रावधान था. इससे परीक्षा का महत्व ही कम हो गया था और शिक्षा के स्तर में गिरावट आ रही थी. अब पांचवी और आठवीं कक्षा के स्तर पर परीक्षा लेने की बात कही गई है.

ईरान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अमरीका के ख़िलाफ शिकायत दर्ज की

ईरान ने 17 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अमरीका के ख़िलाफ शिकायत दर्ज की. ईरान ने अमेरिका द्वारा फिर से प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में शिकायत दर्ज की है. ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने कहा है कि इस कदम का उद्देश्य अमेरिका के मनमाने प्रतिबंधों को गैर कानूनी ढंग से फिर से थोपे जाने के लिए उसे जवाबदेह बनाना है.


जापान और यूरोपीय के बीच एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर

जापान और यूरोपीय संघ ने 18 जुलाई को व्यापक क्षेत्रों में एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये. जापान के प्रधान मंत्री शिंज़ो आबे ने यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जाँ क्लॉड युंकर के साथ तोक्यो में नियमित शिखर बैठक की जिसके बाद इस आर्थिक साझेदारी समझौते (ईपीए) पर हस्ताक्षर किए. ईपीए के दायरे में वैश्विक व्यापार का 37 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 28 प्रतिशत हिस्सा आता है जिससे यह अपनी तरह के सबसे बड़े वैश्विक समझौतों में से एक बन जाता है.


अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति

अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है. ये आकंड़ें ब्लूमबर्ग इंडेक्स की रिपोर्ट में सामने आए हैं. दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स से उनकी संपत्त‍ि 55 अरब डॉलर ज्यादा है. बिल गेट्स की संपत्ति साल 1999 में कुछ समय के लिए 100 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई थी. इसको अगर महंगाई से समायोजित कर आज देखें तो यह करीब 149 अरब डॉलर होगा. इस तरह अमेजॉन के सीईओ बेजोस आधुनिक इतिहास में दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं.


तुर्की में आपातकाल समाप्त करने की घोषणा

तुर्की में राष्ट्रव्यापी आपातकाल को 19 जुलाई को समाप्त कर दिया गया. दो वर्ष पहले तख्ता पलट की नाकाम कोशिश के बाद आपात स्थिति लगाई गई थी. आपात स्थिति के दौरान हजारों लोगों को गिरफ्तार किया गया था या नौकरी से हटा दिया गया था. सरकार ने तीन-तीन महीने आपात काल को सात बार बढ़ाने के बाद अब इसे और आगे न बढ़ाने का फैसला किया गया है. यह फैसला राष्ट्रपति रिसेप तैयिप एर्दोगन के चुनाव जीतने के दो सप्ताह बाद किया गया है. 2016 में हुई तख्ता पलटने की कोशिश में सेना के विमानों द्वारा संसद पर बम गिराए गए थे जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.


गन्ने के उचित लाभकारी मूल्य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी

केंद्रीय कैबिनेट की 18 जुलाई को हुई बैठक में वर्ष 2018-19 के लिये गन्ने के उचित लाभकारी मूल्य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया गया. इस बढ़ोत्तरी के बाद गन्ने का उचित लाभकारी मूल्य 275 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. सरकार के इस फैसले से गन्ना किसानों को 83 हजार करोड़ रुपए का फायदा होगा.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है. इसके तहत केंद्र सरकार ने हाल ही में खऱीफ की फसल के लिए समर्थन मूल्य लागत मूल्य का डेढ़ गुना करने का फैसला लिया था. गन्ना किसानों के जल्द बकाया भुगतान को लेकर भी मोदी सरकार कई कदमों का ऐलान कर चुकी है.


एथलेटिक्स मीट में भारत के नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल

ऐथलेटिक्स मीट में भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीता है. यह प्रतियोगिता फ्रांस के सूटवेल में आयोजित की गयी है. नीरज ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए 85.17 मीटर दूर भाला फेंका था. इस टूर्नामेंट में मोलडोवा के एंड्रियन मार्डारे ने दूसरा स्थान हासिल कर सिल्वर मेडल जीता, उन्होंने 81.48 मीटर दूर भाला फेंका. वहीं तीसरा स्थान लिथुआनिया के एडिस ने हासिल किया. एडिस ने 79.31 मीटर दूर भाला फेंक कर कांस्य पदक जीता.


ग्वाटेमाला में ‘फ्यूगो’ ज्वालामुखी विस्फोट

मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला में स्थित ‘फ्यूगो’ ज्वालामुखी में हाल ही में विस्फोट हो गया. इस विस्फोट ने कई लोगों की मौत हो गयी. चार दशकों के बाद 3,763 मीटर ऊंचे फ्यूगो में इतना भीषण विस्फोट हुआ है.
उल्लेखनीय है कि फ्यूगो एक सक्रिय ज्वालामुखी है. इसके अतिरिक्त ग्वाटेमाला में सेंटियागुइटो और पकाया नामक दो अन्य सक्रिय ज्वालामुखी भी मौजूद हैं.


18 जुलाई: मंडेला दिवस

प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में मंडेला के जन्मदिवस 18 जुलाई को ‘मंडेला दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष 2018 में नेल्सन मंडेला की 100वीं जयंती मनाई गयी. इस अवसर पर दक्षिण अफ्रीका में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रमों को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संबोधित किया.
मंडेला को 1962 में नस्लभेद शासन के तहत जेल में डाल दिया गया था और उन्हें 1990 में रिहा किया गया. जब उनकी पार्टी नेशनल कांग्रेस पार्टी 1994 में पहला बहु-जातीय चुनाव जीती, वह राष्ट्रपति बने और 1999 में अपना कार्यकाल पूरा कर पद छोड़ा. मंडेला 2013 में चल बसे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

विपक्षी दलों द्वारा लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव: संसद के मानसून अधिवेशन के पहले दिन 18 जुलाई को लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया. प्रस्ताप पर 20 जुलाई को चर्चा होगी.

युएई सरकार का माफ़ी योजना: संयुक्‍त अरब अमारात ने देश के कानून का उल्‍लंघन कर रह रहे विदेशी नागरिकों के लिए तीन महीने की आम माफी की घोषणा की है. संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने वहां अवैध रूप से या वीज़ा की अवधि समाप्‍त होने के बाद भी रह रहे भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे सरकार की माफी योजना का लाभ लें या देश छोड़कर चले जाएं.

एनएमडीएफसी) द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन: राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक विकास और वित्‍त निगम (एनएमडीएफसी) ने नई दिल्‍ली में वित्‍तीय प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया है. निगम ने राज्‍य में संचालित एजेंसियों के अध्‍यक्षों के लिए यह कार्यशाला आयोजित की है. कार्यशाला को संबोधित करते हुए अल्‍पसंख्‍यक मामालें के मंत्रीमुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि निगम अल्‍पसंख्‍यकों को कम ब्‍याज पर छह लाख 37 हजार से अधिक लोगों को इससे लाभ पहुंचा है.

अंडर-23 जूनियर महिला हॉकी टूर्नामेंट: भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने बेल्जियम के एंटवर्प में छह देशों के अंडर-23 टूर्नामेंट में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है. तीसरे राउंड-रॉबिन मैच में भारत ने बेल्जियम को दो-शून्‍य से हरा दिया.

बलात्कार के दोषियों को मृत्युदंड: 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से बलात्कार के दोषियों को मृत्युदंड का प्रावधान करने वाले विधेयक को संसद के मानसून सत्र में पेश किया जाएगा. संसद द्वारा मंजूर कर लिए जाने के बाद यह आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक -2018 का रूप लेगा. यह आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश की जगह लेगा जिसे बीते 21 अप्रैल को लागू किया गया था.

नोएडा में इमारत गिरने से हादसा: उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में छह मंजिला इमारत के गिरने से कई लोगों की मौत हो गयी.

डेली अपडेटेड करंट अफेयर्स