यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

japan prime minister shinzo abe visit to india
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
सितम्बर:
1 से 7
सितम्बर:
8 से 15
अगस्त:
16 से 23
अगस्त:
24 से 31
अगस्त:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का समापन

9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2017 का 5 सितम्बर को समापन हो गया. इस वर्ष यह सम्मेलन चीन के शियामिन शहर में आयोजित किया गया था. इस संगठन के सभी पांचों सदस्य देश भारत, चीन, रुस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं ने इसमें हिस्सा लिया. इस बार के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में ‘ब्रिक्स प्लस’ देशों को भी आमंत्रित किया गया था. ‘ब्रिक्स प्लस’ देशों में मिस्र, केन्या, ताजिकिस्तान, मेक्सिको और थाईलैंड हैं।

ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने परस्पर सहयोग बढ़ाने के लिये छह अहम सुझाव भी दिए। उन्होंने विकासशील देशों की ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी बनाए जाने की अपील की।

सम्मेलन में ब्रिक्स देशों ने आतंकवाद की निंदा की। इस घोषणापत्र में कुल 10 आतंकी संगठनों का जिक्र है। इनमें तालिबान, आईएस, अल-कायदा, ईस्टर्न तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उजबेकिस्तान, हक्कानी नेटवर्क, जैश-ए-मोहम्मद, तहरीके तालिबानी पाकिस्तान, हिज्ब उत तहरीर और लश्कर-ए-तैयबा शामिल है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बताया कि वार्षिक 10वें ब्रिक्स सम्मेलन का आयोजन 2018 में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होगा।

जानिए क्या है ब्रिक्स और इसकी अहमियत


जापान के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा

जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे और उनकी पत्नी आकी आबे अपने दो दिवसीय भारत यात्रा 14 सितम्बर को संपन्न ही गयी. उनकी यह यात्रा कई मायनों से काफी महत्त्वपूर्ण थी.

12वां भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन: 12वां भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन गांधीनगर में आयोजित किया गया. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और प्रधानमंत्री मोदी ने 14 सितम्बर को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में इस सम्मेलन में भाग लिया. जापान उन चुनिंदा देशों में है, जिनके साथ शीर्ष स्तर पर भारत का सलाना सम्मेलन होता है. मोदी और आबे के बीच यह चौथा वार्षिक शिखर सम्मेलन है.

अहमदाबाद और मुंबई बुलेट ट्रेन: प्रधानमंत्री मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने 14 सितम्बर को अहमदाबाद-मुंबई के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी. जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (जेआइसीए) और केंद्रीय रेल मंत्रालय ने 508 किलोमीटर लंबे गलियारे वाली इस परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. जापान के सहयोग से इस परियोजना के साल 2022 तक पूरी होने की संभावना है. दोनों प्रधानमंत्री ने वडोदरा में बनने जा रहे बुलेट ट्रेन रेल प्रशिक्षण संस्थान की भी आधारशिला रखी. 1.08 लाख करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना में जापान 88 हज़ार करोड़ रुपये भारत को कर्ज़ के तौर देगा, जिसपर 0.1 फ़ीसदी का ब्याज भारत को चुकाना होगा.

भारत-जापान के बीच 15 समझौते: जापान के प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों की बीच 15 समझौतों भी हुए. इसमें पूर्वोत्तर राज्यों और उसकी सीमाओं से लगे देशों के विकास और सहयोग के लिए ‘भारत-जापान एक्ट ईस्ट फोरम’ के गठन का समझौता शामिल है.


नासा का खोजी यान ‘कासिनी’ शनि से टकराकर नष्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) का खोजी यान ‘कासिनी’ 15 सितम्बर को नष्ट गया. कासिनी को शनि ग्रह और उसके रहस्मय वलयों तथा चंद्रमाओं की अहम जानकारी जुटाने के लिए भेजा गया था. कासिनी ने 11 लाख 30 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार के साथ शनि के वायुमंडल में प्रवेश किया और चंद सेकेडों में जलकर नष्ट हो गया. तीन अरब डॉलर के इस यान को जानबूझकर शनि के वायुमंडल में प्रवेश कराया गया क्योंकि वैज्ञानिकों का ऐसा मानना था कि ईंधन खत्म हो चुके इस यान को अगर यूं ही छोड़ दिया जाता तो उसके शनि के चंद्रमा टाइटन या फिर पॉलीड्यूसेस से टकराने की आशंका थी.

कासिनी: एक दृष्टि

  • 15 अक्टूबर, 1997 में अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित अंतरिक्ष केन्द्र से भेजा गया था.
  • कासिनी ने 30 जून, 2004 को शनि की कक्षा में प्रवेश किया था.
  • कासिनी ने अंतरिक्ष में 7.9 अरब किमी की लंबी यात्रा की.
  • उसने शनि के सात नए चंद्रमाओं (उपग्रह) मिथोन, पैलीन, पॉलीड्यूसेस, डैफनिस, एंथे, ऐगियोन और एस 2009 की खोज की.
  • शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन पर तरल मिथेन के समुद्र होने का पता लगाया.
  • वर्ष 1998 में वह शुक्र ग्रह के करीब से गुजरा और उसके गुरुत्वाकर्षण की जानकारी जुटाई.
  • वर्ष 2000 में उसने वृहस्पति ग्रह के करीब से गुजरते हुए उसकी 26 हजार तस्वीरें उतारीं.

संयुक्त राष्ट्र महासभा की 72वीं वार्षिक बैठक

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वीं वार्षिक सत्र की शुरुआत 18 सितम्बर को न्यूयार्क में हुई. इस सत्र में भारत का प्रतिनिधित्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने किया.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 23 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र को संबोधित किया. सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में आतंकवाद के ख़िलाफ़ वैश्विक लड़ाई, जलवायु परिवर्तन और सुरक्षा परिषद में सुधार जैसे मुद्दे उठाए. अपने संबोधन में स्वराज ने पाकिस्तान को आतंकवाद का पनाहगार बताया. संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुषमा का यह लगातार दूसरा संबोधन था. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी उन्होंने हिंदी में भाषण दिया.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की और उन्होंने सतत विकास, शांति अभियानों और जलवायु परिवर्तन से निपटने में विश्व निकाय के प्रयासों में भारत के योगदान की सराहना की. बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ‘2030 एजेंडा और सतत विकास लक्ष्य’ को लागू करने में भारत के प्रयासों का स्वागत किया.
क्या है 2030 एजेंडा और सतत विकास लक्ष्य? वर्ष 2015 से शुरू संयुक्त राष्ट्र महासभा की 70वीं बैठक में अगले 15 वर्षों के लिये निर्धारित किये गए लक्ष्य हैं. 2000-2015 तक की अवधि के लिये सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्यों की प्राप्ति की योजना बनाई गई थी जिनकी समयावधि वर्ष 2015 में पूरी हो चुकी थी. तत्पश्चात, आने वाले वर्षों के लिये एक नया एजेंडा को औपचारिक तौर पर सभी सदस्य राष्ट्रों ने अंगीकृत किया था.

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजनयिक ईनम गंभीर ने 22 सितम्बर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए वक्तव्य का जवाब दिया. राइट टु रिप्लाई के तहत ईनम ने कहा कि टेररिस्तान बन चुका पाकिस्तान न केवल आतंक को पालता परोसता है बल्कि दुनिया में इसका निर्यात भी करता है. उन्होंने कहा कि यह अद्भुत बात है कि जिस देश ने ओसामा बिन लादेन और मुल्ला उमर को शरण दी, वह खुद को पीड़ित के तौर पर पेश करने का साहस रखता है. भारत का ये जवाब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के उस बयान के बाद आया जिसमें उन्होंने कश्मीरियों पर अत्याचार का आरोप लगाते हुए अंतर्राष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग की थी.
कौन हैं ईनम गंभीर? ईनम संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूएनओ) में भारत के स्थायी मिशन की पहली सचिव हैं. वह 2005 बैच की आइएफएस (भारतीय विदेश सेवा) अधिकारी हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र जाने से पहले ईनम गंभीर दिल्‍ली स्थित विदेश मंत्रालय में पाकिस्‍तान-अफगानिस्‍तन-ईरान डेस्‍क पर भी काम कर चुकी हैं.

राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला

अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष का कार्यभार 1 सितम्बर को संभाल लिया. इस मौके पर राजीव कुमार ने कहा कि रोज़गार सृजन, निजी निवेश को बढ़ावा देना और कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव उनकी प्राथमिकता है. जीडीपी के आंकडों का जिक्र करते हुए राजीव कुमार ने उम्मीद जतायी कि जीएसटी और अच्छे मॉनसून की वजह से वित्तीय साल 2017- 18 की दूसरी तिमाही में विकास दर 7 से 7.5 फीसदी के बीच रहेगा.


ईयान जस्टर भारत में अमेरिका का राजदूत नामित

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने केनेथ ईयान जस्टर को भारत में अमेरिका का अगला राजदूत नामित किया है। 62 वर्षीय जस्टर ने बुश प्रशासन के तहत भारत-अमेरिकी संबंधों में अहम भूमिका निभाई थी। यदि उनके नाम की पुष्टि हो जाती है तो वह भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में र्रिचड वर्मा की जगह लेंगे। ट्रंप के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद वर्मा ने 20 जनवरी को इस्तीफा दे दिया था। तब से यह पद रिक्त है।2018 में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होगा।


केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 सितम्बर को अपनी मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में से चार राज्य मंत्रियों को पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया. ये चार मंत्री धर्मेद्र प्रधान, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और मुख्तार अब्बास नकवी हैं. निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला पूर्णकालिक रक्षा मंत्री बनीं हैं. इससे पहले इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहने के साथ इस अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल के इस विस्तार में 9 नये मंत्रियों को भी शामिल किया गया. इसमें शिव प्रताप शुक्ल, अश्विनी चौबे, वीरेन्द्र कुमार, अनंत कुमार हेगड़े, राजकुमार सिंह, हरदीप पुरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, सत्यपाल सिंह, अल्फोंस कन्ननथानम को शामिल किया गया है. इसमें से हरदीप पुरी और अल्फोंस कन्ननथानम फिलहाल किसी भी सदन के सदस्य नहीं है. मंत्रियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ ग्रहण समारोह में पद की शपथ दिलाई. वर्तमान सरकार का यह तीसरा मंत्रिमंडल विस्तार जबकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल में यह पहला शपथ ग्रहण कार्यक्रम था. इस विस्तार के बाद मोदी सरकार में मंत्रियों की संख्या 76 पहुंच गई है जिसमें 28 कैबिनेट मंत्री हैं.
देखिये केंद्रीय मंत्रिमंडल की नवीनतम सूची


2024 ओलिंपिक खेल की मेजबानी पेरिस को

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने वर्ष 2024 के ओलिंपिक खेलों की मेजवानी पेरिस को दिया है. इसके साथ ही आईओसी ने वर्ष 2028 के ओलिंपिक खेलों की मेजवानी की मेज़बानी लास एंजिल्स को दी है. गौरतलब है कि पेरिस जो कि दो बार ओलिंपिक खेलों की मेज़बानी कर चुका है को, पूरे 100 साल के बाद ओलिंपिक खेल की मेज़बानी करेगा. पेरिस ने पिछली बार साल 1924 में ओलिंपिक खेल की मेज़बानी की थी. वहीं लॉस एंजेलिस तीसरी बार ओलिंपिक की मेज़बानी करेगा. लॉस एंजेलिस इससे पहले 1932 और 1984 में ओलिंपिक खेलों की मेज़बानी कर चुका है.


यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017

महिला एकल ख़िताब: अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी स्लोआने स्टीफंस ने महिला एकल वर्ग का ख़िताब जीता. 10 सितम्बर को इस ख़िताब के फाइनल में स्टीफंस ने अपनी हमवतन मेडिसन कीज को मात दी. वर्तमान में 83वीं विश्व वरीयता प्राप्त स्टीफंस ने टूर्नामेंट की 15वीं वरीय कीज को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से पराजित किया. 24 वर्षीया खिलाड़ी स्टीफंस छह माह पहले 957वें स्थान पर थीं. स्टीफंस इस टूर्नामेंट को जीतने वाली पांचवीं गैर-वरीय खिलाड़ी बन गई हैं. कीज और स्टीफंस दोनों पहली बार अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताबी मुकाबला खेल रहीं थी.
पुरुष एकल ख़िताब: पुरुष एकल वर्ग का ख़िताब स्पेन के राफेल नडाल ने जीता. इस प्रतियोगिता के फाइनल में नडाल ने साऊथ अफ्रीका के केविन एंडरसन को पराजित किया. नडाल का यह तीसरा यूएस ओपन खिताब है. इस सीजन में ये नडाल का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है, जबकि ओवरऑल वो अब 16 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं.
पुरुष युगल खिताब: हॉलैंड के ज्यां-जूलियन रोजर और उनके जोड़ीदार रोमानिया के होरिया टेकाउ ने पुरुष युगल वर्ग का खिताब जीत लिया। रोजर और टेकाउ ने 11 सितम्बर को फाइनल में स्पेन के फेलिसियानो लोपेज और मार्क लोपेज की जोड़ी को पराजित किया.
महिला युगल खिताब: मार्टिन हिंगिस ने ताईवान की चान यंग जान के साथ मिलकर महिला युगल खिताब जीता। मार्टिन और चान की जोड़ी ने 11 सितम्बर को फाइनल में चेक गणराज्य की लुसी ह्रादेका और कैटरीना सिनियाकोवा को पराजित किया.
मिश्रित युगल ख़िताब: स्विट्ज़रलैंड की मार्टिना हिंगिस और ब्रिटेन के जैमी मरे ने मिश्रित युगल का खिताब जीत लिया. 10 सितम्बर को इस ख़िताब के फाइनल में हिंगिस और मरे की टॉप सीड जोड़ी ने तीसरी सीड चान हाओ-चिंग और माइकल वीनस को पराजित किया.


प्रकाश पादुकोण को पहला लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने 11 सितम्बर को प्रकाश पादुकोण को बैडमिंटन खेल में महत्वपूर्ण योगदान के लिए पहले लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार देने की घोषणा की. बीएआई पहली बार यह पुरस्कार देगा. इसके तहत एक प्रशस्ति पत्र और 10 लाख कैश दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि पादुकोण भारत के एकमात्र ऐसे पुरुष खिलाड़ी हैं जिन्होंने दुनिया में नंबर-1 रैंकिंग हासिल किया है.


फिल्म ‘न्यूटन’ 90वें अकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नामित

भारतीय फिल्म ‘न्यूटन’ को ऑस्कर अवार्ड 2018 के लिए नामित किया गया है. भारत की तरफ से बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी में इसे नामित किया गया है. राजकुमार राव ने इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाया है. राजकुमार के अलावा पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा, अंजलि पाटिल, रघुबीर यादव ने बहे अहम भूमिकाएं की हैं. अमित मसूरकर इस फिल्म के निर्देशक हैं. लॉस एंजिल्स में 90वें अकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन 4 मार्च 2018 को होगा.
ऑस्कर पाने वाले भारतीय: एक दृष्टि

  • सबसे पहले सन् 1992 में सत्यजीत राय को लाईफटाइम अचीवमेंट ऑस्कर अवॉर्ड से नवाज़ा गया था।
  • 1982 में फिल्म ‘गांधी’ में भानु अथैया को सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।
  • 2009 में फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर के लिए ए. आर. रहमान और गुलजार को सर्वश्रेष्ठ संगीत और सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए संयुक्त रूप से ऑस्कर अवॉर्ड से नवाज़ा गया था। इसी फिल्म के लिए रेसुल पोक्कुट्टी को सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

स्कॉर्पिन सीरीज की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ तैयार

स्कॉर्पिन सीरीज की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ 21 सितम्बर को भारतीय नौसेना को सौंप दी गयी. मिली। भारतीय नौसेना के छह कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियों में यह पहली पनडुब्बी है जिसका निर्माण मुंबई स्थित मझगांव डॉकयार्ड में किया गया है। नौसेना द्वारा अगले महीने इसे अपने बेड़े में शामिल करने की योजना है।

पनडुब्बी ‘कलवरी’: एक दृष्टि

  • पनडुब्बी ‘कलवरी’ को मेक इन इंडिया के तहत मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने फ्रांस की कंपनी डीसीएनएस के साथ मिलकर तैयार किया है।
  • यह पनडुब्बी दुश्मन की नजरों से बचकर सटीक निशाना लगा सकती है। ये टॉरपीडो और ऐंटी शिप मिसाइलों से हमले कर सकती है।

69वें एमी पुरस्कारों की घोषणा

69वें एमी पुरस्कारों की घोषणा लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया (अमेरिका) में 18 सितम्बर को की गयी. वर्ष 2017 के पुरस्कार समारोह में ‘द हैंडमेड्स टेल’ और ‘बिग लिटिल लाइज’ ने शीर्ष पुरस्कार जीते.
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – रिज अहमद: पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश अभिनेता रिज अहमद ने ‘द नाइट ऑफ’ (एचबीओ) के लिए लिमिटेड सीरिज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता. अहमद यह पुरस्कार जीतने वाले पहले मुस्लिम और दक्षिण एशियाई अभिनेता बन गए.
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – एलिजाबेथ मॉस: ‘द हैंडमेड्स टेल’ (हुलू) को 13 श्रेणियों में नामांकन मिला था जिसमें वह आठ में पुरस्कार जीतने में सफल रहीं.
सर्वश्रेष्ठ हास्य लेखन अभिनेत्री – लीना वैथ: लेखिका-अभिनेत्री लीना वैथ ने सर्वश्रेष्ठ हास्य लेखन का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया. वह यह पुरस्कार जीतने वाली अब तक की पहली अश्वेत महिला बन गई.

एमी पुरस्कार: एक दृष्टि

  • एमी पुरस्कार एक टेलीविजनमनोरंजन के क्षेत्र में दिया जाने वाला पुरस्कार है.
  • इसे टेलीविजन का अकादमी पुरस्कार (फ़िल्म के लिए), टोनी पुरस्कार (नाटक के लिए) और ग्रैमी पुरस्कार (संगीत के लिए) के बराबर माना जाता है.
  • इस पुरस्कार को अकेडमी ऑफ़ टेलीविजन आर्ट्स एंड सायांसेस/नैशनल अकैडमी ऑफ़ टेलीविजन आर्ट्स एंड सयांसेस द्वारा प्रदान किया जाता है.

सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 17 सितम्बर को गुजरात के केवाडि़या में सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण कर राष्‍ट्र को समर्पित किया. इस बांध परियोजना पर करीब साठ हजार करोड़ रूपये खर्च हुए हैं. परियोजना का उद्देश्‍य करीब दस लाख किसानों और विभिन्‍न गांवों और कस्‍बों को पेयजल की आपूर्ति करना है.
सरदार सरोवर बांध: एक दृष्टि

  • सरदार सरोवर बांध दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध है.
  • कुल लागत के हिसाब से भारत की अब तक की सबसे बड़ी परियोजना है.
  • सरदार सरोवर बांध नर्मदा नदी पर बना है जिसकी ऊंचाई 163 मीटर है.
  • चीन के सिचुआन में बना जिनपिंग-क दुनिया का सबसे ऊंचा बांध है.
  • सरदार सरोवर बांध की परिकल्पना देश के पहले गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल ने 1946 में की थी.
  • बांध की आधारशिला देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पांच अप्रैल, 1951 को रखी थी.
  • अदालती मुकदमों और इसके कारण विस्थापित हुए ग्रामीणों के प्रदर्शनों के कारण बांध को तैयार होने में 56 साल का समय लगा.

कोरिया ओपन बैडमिंटन का खिताब पीवी सिंधु को

कोरिया ओपन सुपर बैडमिंटन सीरीज का खिताब भारत के पीवी सिंधु ने जीत लिया. दक्षिण कोरिया के ओकुहारा में 17 सितम्बर को खेले गये इस सीरीज के फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को पराजित कर गोल्ड मेडल जीत लिया। पीवी सिंधु कोरिया ओपन का ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2017 के फाइनल में ओकुहारा ने सिंधु को हराकर चैंपियशिप ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी।


भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का निधन

भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का 17 सितम्बर को निधन हो गया. वो सेना के 5 स्टार रैंक अफसर थे। 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में उनकी भूमिका के बाद वायु सेना प्रमुख के रैंक को बढ़ाकर पहली बार एयर चीफ मार्शल किया गया। उन्हें नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया। सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें स्विटजरलैंड का राजदूत बनाया गया। इसके अलावा उन्होंने कीनिया के भी राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने 1989-90 के बीच दिल्ली के उपराज्यपाल का पद भी संभाला। उनकी सेवाओं के लिए सरकार ने साल 2002 में उन्हें मार्शल आफ इंडियन एयरफोर्स की पदवी से नवाजा। यह उपलब्धि पाने वाले वह वायु सेना के एकमात्र अधिकारी हैं।


पांच राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 सितम्बर को निम्नलिखित राज्यों/केंद्रीय शासित प्रदेश में नए राज्यपालों को नियुक्त किया:

  1. तमिलनाडु: बनवारी लाल पुरोहित को तमिलनाडु का राज्यपाल नियुक्त किया गया. महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव के पास तमिलनाडु के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार था.
  2. बिहार: पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यपाल मलिक बिहार के राज्यपाल होंगे. बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद के राष्‍ट्रपति कैंडिडेट बनने के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी को बिहार का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था.
  3. असम: अंडमान निकोबार के उपराज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वह बनवारी लाल पुरोहित का स्थान लेंगे.
  4. मेघालय: बिहार विधान परिषद के पूर्व सदस्य गंगा प्रसाद को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.
  5. अरणाचल प्रदेश: ब्रिगेडियर (सेवानिवत्त) बी डी मिश्रा अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल होंगे.
  6. अंडमान और निकोबार द्वीप: एडमिरल (सेवानिवत्त) देवेंद्र कुमार जोशी अंडमान और निकोबार द्वीप के उपराज्यपाल होंगे. वह जगदीश मुखी का स्थान लेंगे.

पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए अंब्रेला योजना को मंज़ूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 27 सितम्बर को कैबिनेट की बैठक में ‘अंब्रेला योजना’ को मंजूरी दी गई. इस योजना का उद्देश्य देश की आंतरिक सुरक्षा को मज़बूती देना और पुलिस का आधुनिकीकरण है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया है कि इस योजना पर तीन सालों में 25 हजार करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जाएगी. ये राशि आतंरिक सुरक्षा, कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा के तंत्र को मजबूत बनाने पर खर्च की जाएगी.


अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस की भारत यात्रा

अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस भारत की दो दिवसीय यात्रा पर 25 सितम्बर को नई दिल्ली पहुंचे. वे भारत यात्रा पर आने वाले अमरीकी ट्रम्प प्रशासन के पहले कैबिनेट मंत्री है. उन्होंने 26 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक की. जेम्‍स मैटिस के साथ संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में सुश्री सीतारामन ने रक्षा सहयोग को और बढ़ाने पर बल दिया. इस दौरान भारत ने साफ़ किया कि वह अफ़ग़ानिस्तान में शांति की कोशिशें जारी रखेगा लेकिन वहां अपने सैनिक नहीं भेजेगा. दोनों देशों ने हिंद महासागर के साथ ही व्यापक एशिया-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी मुद्दों पर भी चर्चा की. मैटिस ने हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के नेतृत्‍व की सराहना की.


सौभाग्य योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितम्बर को ‘सौभाग्य योजना’ यानि ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ की शुरुआत की. इसका मकसद मार्च 2019 तक हर घर तक बिजली मुहैया कराना है. सौभाग्य योजना के तहत सामाजिक और आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन भी दिया जाएगा. देश के जिन दुर्गम क्षेत्रों के गांवों में बिजली पहुंचाना मुश्किल है वहां सरकार सौर ऊर्जा पैनल लगाएगी.
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने ‘दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना’ के तहत मई 2018 तक विद्युतीकरण से वंचित देश के 18 हज़ार गांव तक पहुंचाने का संकल्प लिया था. अभी तक इस योजना के तहत 14 हज़ार गांवों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है.


राजीव महर्षि को कैग पद की शपथ

राजीव महर्षि ने 25 सितम्बर को भारत के नियत्रंक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) पद की शपथ ली. उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ के बाद राजीव महर्षि ने अपना कार्यभार भी संभाल लिया. राजीव महर्षि राजस्थान कैडर से वर्ष 1978 के बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. उन्होंने भारत के गृह सचिव के पद पर दो वर्ष का अपना तय कार्यकाल पिछले माह ही पूरा किया है. महर्षि ने शशिकांत शर्मा का स्थान लिया है. महर्षि का कार्यकाल करीब तीन वर्ष का होगा. कैग की नियुक्ति छह वर्ष के लिए होती है अथवा तब तक के लिए होती है जब तक इस पर बैठा व्यक्ति 65 वर्ष का नहीं हो जाता.


जर्मनी में आम चुनाव में एंगेला मर्केल की जीत

जर्मनी में अगले चांसलर के लिए आम चुनाव 24 सितम्बर को कराया गया. इस चुनाव परिणाम के मुताबिक वर्तमान चांसलर मर्केल की पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक पार्टी (सीडीयू) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) गठबंधन को बढ़त मिली है. उनके गठबंधन ने 32-33 फीसदी वोट हासिल किए हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी मार्टिन शुल्ज ने अपनी हार मान ली है. द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद स्कल्ज की पार्टी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) को सबसे खराब हार का सामना करना पड़ा है. उसे सिर्फ 20-21 प्रतिशत वोट ही मिले हैं. इस बीच धुर दक्षिणपंथी पार्टी राष्ट्रपंथी राष्ट्रवादी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) ने संसद में अपनी पहली सीट हासिल की है. करीब 13 प्रतिशत मतों के साथ एएफडी संसद में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी होगी. उल्लेखनीय है कि जर्मनी में 1957 के बाद से किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

प्रधानमंत्री की म्यामां यात्रा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद अपने तीन दिवसीय दौरे पर 5 सितम्बर को म्यांमार पहुंचे. यहाँ उन्होंने म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने आपसी हितों से जुड़े मामलों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में 11 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची की मौजूदगी के बीच भारत के चुनाव आयोग और म्यांमार के यूनियन इलेक्शन, साल 2017 से 2020 के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम, म्यांमार प्रेस परिषद और भारतीय प्रेस परिषद के बीच सहयोग करने को लेकर समझौता हुआ है. इसके अलावा भारत-म्यांमार सूचना-प्रौद्योगिकी कौशल प्रोत्साहन केंद्र के गठन पर समझौते को विस्तार देने, एमआईआईटी के गठन पर समझौते को विस्तार देने, चिकित्सकीय उत्पादों के नियंत्रण पर सहयोग, स्वास्थ्य और दवाइयों के क्षेत्र में सहयोग और यामेथिन स्थित महिला पुलिस प्रक्षिक्षण केंद्र के सुधार पर सहयोग को लेकर समझौता हुआ है. दोनों देशों के बीच समु्द्री सुरक्षा सहयोग, व्हाइट शिपिंग सूचना को साझा करने और तटीय निगरानी प्रणाली मुहैया कराने के लिए तकनीकी समझौता हुआ है. प्रधानमंत्र ने 6 सितम्बर को यांगून के थुवाना स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया. अपने दौरे के आखिरी पड़ाव में प्रधानमंत्री ने बहादुर शाह जफर की मजार पर भी गए। उन्हें रंगून में श्वेडागोन पैगोडा के नजदीक दफनाया गया है। उनके दफन स्थल को अब बहादुर शाह जफर दरगाह के नाम से जाना जाता है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्विपक्षीय मुलाकातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की. ये मुलाकात चीन के शियामिन शहर में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन से इतर हुई.
प्रधानमंत्री की पहली मुलाकात 4 सितम्बर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हुई. इसमें आपसी संबंधों से जुडे तमाम मसलों पर बात हुई। पुतिन के साथ बातचीत में खासतौर पर तेल एवं प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई।
इसके बाद पीएम ने ब्राजील राष्ट्रपति मिशेल टेमर से मुलाकात की और उनसे साझा वैश्विक दृष्टिकोण पर आधारित भागीदारी पर चर्चा की।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 5 सितम्बर को द्विपक्षीय वार्ता हुई. बैठक में दोनों नेताओं ने व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों ही नेता इस बात पर सहमत हुए कि सीमा पर शांति बनाए रखने पर हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए और टकराव की जगह बातचीत के जरिए आपसी विवादों का हल तलाशा जाना चाहिए।


नेपाल-भारत का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य किरण’

भारत और नेपाल ने 3 सितम्बर को संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया. यह सैन्य अभ्यास नेपाल के रूपनदेही जिले में शुरू हुआ. ‘सूर्य किरण’ नाम से हो रहे इस अभ्यास में आतंकवाद रोधी और जंगली क्षेत्रों में लड़ाई वाले अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया गया. इस अभ्यास में दोनों देशों में प्रत्येक के करीब 300 सैनिक भाग ले रहे हैं. ‘सूर्य किरण’ सैनिकों की भागीदारी के मामले में सबसे बड़ा संयुक्त अभ्यास है.


सिख विरोधी दंगों की जाँच के लिए पैनल गठित

1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में उच्चतम न्यायालय ने 1 सितम्बर को पैनल गठित किया. यह पैनल दंगों से संबंधित 199 मामले बंद करने के एसआईटी (विशेष जांच दल) के फैसले की जांच करेगी. उच्चतम न्यायालय के दो पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति पांचाल और न्यायमूर्ति राधाकृष्णन को इस निगरानी समिति का सदस्य बनाया है. न्यायालय ने इस समिति को तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिये कहा है.


भारत-श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय सहयोग

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 1 सितम्बर को श्रीलंका में आयोजित हिन्द महासागर सम्मेलन में भाग लिया. सम्मेलन से इतर विदेश मंत्री ने श्रीलंका के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की और आपसी सहयोग के द्विपक्षीय मुद्दों पर उनके साथ र्चचा की. श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हम्बनटोटा बंदरगाह का किसी भी अन्य देश द्वारा सैन्य अड्डे के तौर पर इस्तेमाल की संभावना को खारिज कर दिया. इस तरह उन्होंने श्रीलंका में बढ़ती चीनी नौसना की मौजूदगी पर भारत की चिंताएं दूर की हैं. श्रीलंका की सरकार ने हम्बनटोटा बंदरगाह की 70 फीसद हिस्सेदारी चीन को बेचने के लिए 29 जुलाई को 1.1 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.


कुलभूषण मामले में भारत का अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में दलील

कुलभूषण जाधव मामले में 13 सितम्बर को भारत ने हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में लिखित दलील पेश की. भारत ने कुलभूषण की गिरफ्तारी से जुड़े पाकिस्तान के झूठ को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के सामने रखा है. कुलभूषण जाधव पर जासूसी का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी जिसके बाद भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान के फैसले को चुनौती दी थी. इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ने कुलभूषण की फांसी पर रोक लगा दी थी.


चकमा और हजॉंग शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता

केंद्र सरकार करीब एक लाख चकमा और हजॉंग शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करेगी. ये सभी शरणार्थी लगभग पांच दशक पहले तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान से भारत में आए और देश के पूर्वोत्तर राज्यों में रह रहे हैं. उच्चतम न्यायालय ने साल 2015 में चकमा और हजॉंग शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का आदेश दिया था. इनमें से अधिकांश शरणार्थी अरुणाचल प्रदेश में रह रहे हैं.


बेलारूस के राष्ट्रपति एजी लुकाशेंकों की भारत यात्रा

भारत बेलारूस के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बेलारूस के राष्ट्रपति एजी लुकाशेंकों दो दिवसीय (11-12सितम्बर) भारत यात्रा पर आए. बेलारूस के राष्ट्रपति का ये तीसरा भारत दौरा है. लुकाशेंकों और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बातचीत हुई. इस मौके पर दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरा होने के उपलक्ष में एक डाक टिकट भी जारी किया गया. भारत और बेलारूस के बीच शिक्षा, कृषि, संस्कृति, तेल और गैस समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 12 सितम्बर को 10 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.


अफगानिस्तान के विदेश मंत्री की प्रधानमंत्री से मुलाकात

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी ने 11 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान प्रधान मंत्री ने इस बात की पुष्टि की कि भारत अफगानिस्तान के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. भारत, अफगानिस्तान के लोगों और उस देश पर थोपे गए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मजबूती से उसका सर्मथन देता है. भारत के दौरे पर आये रब्बानी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ भारत अफगानिस्तान सामरिक गठजोड परिषद की दूसरी बैठक की सह अध्यक्षता की. इस दौरान रब्बानी ने कहा कि भारत ने अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा बलों को और सहायता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है.


‘युवा भारत, नया भारत’ विषय पर प्रधानमंत्री का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 सितम्बर को ‘युवा भारत, नया भारत’ विषय पर युवाओं को संबोधित किया. स्वामी विवेकानंद के विश्व प्रसिद्ध शिकागो भाषण की 125वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री का यह संबोधन दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित था. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर देश में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियानों पर भी काफी जोर दिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत, अफगानिस्तान के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकमा देता है, साथ ही उस संकटग्रस्त देश पर थोपे गए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में उसे मजबूती से सर्मथन देने का वादा किया. बैठक के दौरान अफगान के विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराया.


2025 तक भारत से टीबी के उन्मूलन का लक्ष्य

वर्ष 2025 तक क्षयरोग (टीबी) को भारत से जड़ से खत्म करने में डब्ल्यूएचओ ने मदद करने की घोषणा की है। विश्‍व स्वास्थ्य इकाई ने दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों को 2030 तक टीबी खत्म करने की वर्तमान गति को बनाए रखने के लिए कहा है। डब्ल्यूएचओ वैश्‍विक टीबी रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2015 में भारत में टीबी के 28 लाख मामले सामने आए थे और उस साल इस बीमारी से 4.8 लाख लोगों की मौत हो गई थी.


कुपोषण मुक्त भारत के लिय राष्ट्रीय पोषण रणनीति

नीति आयोग नेदेश में उच्च वृद्धि दर के लिए कुपोषण पर अंकुश लगाने की बात कही है. हालिया सर्वे के मुताबिक वर्तमान में पांच साल से कम उम्र के 35.7 प्रतिशत बच्चे कुपोषित और कम वजन के हैं जबकि 15 से 49 वर्ष के 53.1 प्रतिशत महिलाएं खून की कमी से पीड़ित हैं।
आयोग ने कुपोषण मुक्त भारत के लिय राष्ट्रीय पोषण रणनीति पेश की है। इसमें इस समस्या पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तर्ज पर राष्ट्रीय पोषण मिशन के गठन समेत व्यापक प्रस्ताव किए गए हैं। इस रणनीति में वर्ष 2030 तक सभी प्रकार के कुपोषण को समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।


‘नाग’ मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा विकास अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) ने 8 सितम्बर को ‘नाग’ मिसाइल का राजस्थान में सफल परीक्षण किया.
उल्लेखनीय है कि:

  • ‘नाग’ मिसाइल भारत में निर्मित तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेड (एटीजीएम) मिसाइल है.
  • यह मिसाइल सात किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को भेद सकती है.
  • इस मिसाइल का निर्माण भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.

थल सेना में पहली बार महिला जवानों की भर्ती

थल सेना में पहली बार 800 महिला जवानों की भर्ती की जाएगी. इसके लिए सरकार ने 8 सितम्बर को मंजूरी प्रदान कर दी. महिला जवानों को भर्ती काम्बैट रोल के बजाए फिलहाल केवल सेना पुलिस कोर में ही की जाएगी. महिलाओं को कमीशन अधिकारी के रूप में भर्ती करने के डेढ़ दशक बाद सेना ने उन्हें बतौर जवान भी भर्ती करने का बड़ा कदम उठाया है. महिलाओं की सेना में बतौर जवान भर्ती का मामला लंबे समय से चला आ रहा है और अब जाकर इसकी शुरुआत हो रही है. इन महिला जवानों को सेना पुलिस कोर के बेंगलुरू स्थित प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग दी जाएगी. सेना ने 1992 में महिलाओं को अधिकारी के तौर पर कमीशन दिया था. ये अधिकारी सेना के प्रशासनिक, विधि, शैक्षणिक और इंजीनियरिंग आदि विभागों में गैर लड़ाकू भूमिका में काम कर रही हैं.


विमान में बदतमीजी रोकने के लिए ‘नो फ्लाई लिस्ट’

विमान में बदतमीजी करने और अव्यवस्था फैलाने वालों को उड़ान भरने से रोकने के लिए भारत में बेहद सख्त नियम लागू हो गए हैं. भारत दुनिया का पहला देश बन गया है, जिसने नो फ्लाई लिस्ट बनाई है. विमान में अभद्र बरताव करने वालों के ऊपर इस कानून के जरिए आजीवन प्रतिबंध लगाया जा सकता है. यह पाबंदी कानूनी कार्रवाई से अलग होगी. शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड के एक विमान कर्मी के साथ बदतमीजी करने की घटना के बाद यह नियम बनाने की प्रक्रिया तेज हुई. नो फ्लाई सूची में नाम डालने के लिए अनुशंसा का अधिकार उड़ान के पायलट इन कमांड के पास होगा. रिटायर जिला या सत्र न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली इस समिति में तीन सदस्य होंगे.


1993 में मुंबई ब्लास्ट के दोषियों को सजा

मुंबई की विशेष टाडा कोर्ट ने 7 सितम्बर को 1993 में मुंबई ब्लास्ट के दोषियों को सजा सुना दी. इस मामले में ताहिर मर्चेंट और फिरोज अब्दुल रशीद खान को फांसी की सजा हुई है. जबकि अबू सलेम और करीमुल्लाह को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. साथ ही दोनों पर दो- दो लाख रुपये का जुर्मान भी लगाया गया है. इस मामले में रियाज सिद्दकी को दस साल की सजा सुनाई गई है. गौरतलब है कि 12 मार्च, 1993 को मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हुई थी. इस मामले में याकूब मेमन को 2015 में फांसी दी जा चुकी है. अबू सलेम को पुर्तगाल से भारत प्रत्यार्पण किया गया था.


निर्मला सीतारमण ने रक्षा मंत्री का पदभार संभाला

नव नियुक्त रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 7 सितम्बर को रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. उन्हें अरूण जेटली के स्थान पर रक्षा मंत्री बनाया गया है जो वित्त मंत्रालय के साथ साथ रक्षा मंत्रालय का भी काम देख रहे थे. निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला पूर्णकालिक रक्षा मंत्री बनी है. इससे पहले इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहने के साथ इस अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं.


भारत को एफ-18 विमानों की बिक्री का समर्थन

ट्रंप प्रशासन ने भारत को एफ-18 और एफ-16 लड़ाकू विमानों की बिक्री का समर्थन किया है. साथ ही जोर देकर कहा कि इन प्रस्तावों में भारत-अमेरिकी रक्षा संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने की क्षमता है. ट्रंप प्रशासन ने कांग्रेस को बताया कि वह बोइंग और लॉकहीड मार्टिन के लड़ाकू विमानों क्रमश: एफ-18 और एफ-16 की बिक्री के प्रस्ताव का समर्थन करता है.


भारत-अमेरिका का संयुक्त सैन्य अभ्यास

भारतीय सेना 14 से 27 सितम्बर तक अमेरिका के वाशिंगटन स्थित संयुक्त बेस लुइस मैकॉर्ड में संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण युद्ध अभ्यास 2017 में भाग लेगी. इस सैन्य अभ्यास का आयोजन भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग के तहत किया जा रहा है. यह युद्ध अभ्यास भारत और अमेरिका के बीच चल रहे संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग के प्रयासों का सबसे बड़ा अभ्यास है. यह दोनों देशों में बारी-बारी से आयोजित किए जाने वाले संयुक्त अभ्यास का 13वां संस्करण है.


अरब सागर और हिन्द महासागर में भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना के दो दस्ते पश्चिमी अरब सागर एवं दक्षिणी हिन्द महासागर में दीर्घकालिक तैनाती के लिये भेजा गया है. जिनमें से एक दस्ता आज ओमान के दक्म बंदरगाह पहुंचा. भारतीय नौसैनिक पोत आईएनएस मुंबई, पनडुब्बी शिशुमार मार्ग में अनेक अभ्यास करने के बाद ओमान पहुंचे हैं। जबकि आईएनएस कोच्चि को दक्षिणी हिन्द महासागर के लिए भेजा गया है। भारतीय नौसैनिक पोत एवं पनडुब्बी ने लंबे अरसे बाद किसी विदेशी बंदरगाह पर लंगर डाला है। नौसैनिक दस्तों को एक माह के लिये तैनात किया गया है। इसका उद्देश्य अरब सागर के तट पर स्थित देशों के साथ सहयोग एवं समुद्री गतिविधियों पर निगरानी बढ़ाना है।


संसदीय समितियों का पुनर्गठन

लोकसभा अध्यक्ष ने 19 सितम्बर को संसदीय समितियों का पुनर्गठन किया. लालकृष्ण आडवाणी को आचार समिति लोकसभा के उपाध्यक्ष डा. एम थम्बीदुरई को सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमपीलैड) और रमेश पोखरियाल निशंक को सरकारी आश्वासनों की समिति का फिर से अध्यक्ष बनाया गया है.


सशस्त्र सीमा बल की इंटेलिजेंस विंग की शुरूआत

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 18 सितम्बर को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की इंटेलिजेंस विंग (विभाग) की शूरूआत की. ये विंग सशस्त्र सीमा बल के अधीन ही कार्य करेगी. गृहमंत्रालय ने इसके लिए 650 पदों की सहमति दे दी है. दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी शूरूआत की.
क्या है सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)? सशस्त्र सीमा बल भारत का एक अर्धसैनिक बल है जिसपर भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है. इस सीमा से हथियारों, गोला-बारूद की तस्करी और देश विरोधी तत्वों की अवैध रूप से भारत में आवाजाही का खतरा रहता है.


सिंधु जल संधि वार्ता बेनतीजा

विश्वबैंक ने 16 सितम्बर को कहा कि सिंधु जल संधि पर भारत एवं पाकिस्तान के बीच हालिया वार्ता बेनतीजा रही। हालांकि, इसने कहा कि वह दोनों देशों के बीच इस मुद्दे का सौहार्दपूर्ण तरीके से हल निकालने के लिए पूरी निष्पक्षता से काम करना जारी रखेगा। विश्वबैंक की निगरानी में 14 और 15 सितम्बर को सिंधु जल संधि के तहत किशनगंगा और रातले पनबिजली परियोजनाओं पर भारत तथा पाकिस्तान के बीच दूसरे दौर की र्चचा हुई। दरअसल, इन परियोजनाओं पर पाकिस्तान ने ऐतराज जताया है।


अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 11 से 14 सितम्बर के बीच अस्त्र मिसाइल के सात सफल परीक्षण किये. ये परीक्षण ओडिशा की चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज (बंगाल की खाड़ी) से किया गया. इन परीक्षणों में मानवरहित यानों को लक्ष्य बनाकर वार किए गए जो पूरी तरह सफल रहे.

अस्त्र मिसाइल: एक दृष्टि

  • अस्त्र मिसाइल का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.
  • यह हवा से हवा में मार करने वाला भारत द्वारा विकसित पहला प्रक्षेपास्त्र है.
  • इस प्रक्षेपास्त्र की मारक क्षमता 80-100 किलोमीटर है.

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की राष्ट्रपति द्वारा शुरूआत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 15 सितम्बर को ‘स्वच्छता ही सेवा’ का कानपुर में शुभारंभ किया. यह स्वच्छता को लेकर राष्ट्रव्यापी अभियान है. पूरे देश में यह स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनाया जायेगा. इस मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अपने गृह जनपद कानपुर के ईश्वरीगंज गांव से ‘स्वच्छता ही सेवा’ नाम से एक पखवाड़े तक चलने वाले स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. गौरतलब है कि 2 अक्टूबर को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तीन साल पूरे हो रहे हैं.


परमाणु शक्ति संपन्‍न देशों से सार्थक वार्ता का आह्वान

भारत ने सभी परमाणु शक्ति संपन्‍न देशों से परमाणु हथियारों की प्रमुखता कम करने के लिए सार्थक वार्ता करने का आह्वान किया है. समग्र परमाणु अस्‍त्र उन्‍मूलन अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस के अवसर पर न्‍यूयॉर्क में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में भाग लेते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि भारत परमाणु मुक्‍त विश्‍व के लक्ष्‍य के प्रति वचनबद्ध है.


भारत की सदस्‍यता के लिए अमरीकी संसद में प्रस्‍ताव

अमरीका के दो प्रभावशाली डेमोक्रेट सांसदों ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता दिलाने के लिए 27 सितम्बर को प्रतिनिधिसभा में एक प्रस्ताव पेश किया. अमरीकी सांसद ऐमी बेरा और फ्रैंक पैलोन ने ये प्रस्ताव संसद के निचले सदन (प्रतिनिधिसभा) में पेश किया. इस प्रस्ताव को सरकारी प्रस्ताव के रूप में मान्यता प्राप्त होगी. उन्‍होने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्य का दर्जा मिलने से दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी.


प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत की शुरुआत

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 24 सितम्बर को गुजरात के गांधी नगर में ‘प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत’ की शुरुआत की. इसका उद्देश्‍य गोबर, चारकोल और लकड़ी जैसे ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों की तुलना में स्‍वच्‍छ ऊर्जा के इस्‍तेमाल के फायदों के बारे में व्‍यक्तिगत अनुभवों को बांटना है. इस पंचायत में आदिवासी और गरीब महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिया जायगा.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

शांति संदेश के लिए पोप फ्रांसिस की 5 दिनों की विदेश यात्रा

कैथोलिक ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरू पोप फ्रांसिस एक उम्मीद और शांति का संदेश लेकर 6 सितम्बर को कोलम्बिया के बोगोटा पहूंचे. पोप की यह 5 दिवसीय यात्रा कोलंबिया सरकार और वामपंथी फार्क (एफएआरसी) विद्रोही बल के बीच शांति के संदेश को लेकर आई है. पोप फ्रांसिस का यह 20वां विदेश दौरा है.


अफगानिस्तान में 3,500 अतिरिक्त अमेरिकी सैनिक

अमेरिका, अफगानिस्तान में 3,500 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती करेगा. इसके बाद युद्धरत देश में तैनात उसके कुल सैनिकों की संख्या बढ़कर 14,500 हो जाएगी. अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अफगान नीति के अनुसार सैनिकों की इस नई तैनाती को मंजूरी दे दी. इस नीति में वहां से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की कोई समय सीमा निश्चित नहीं है.


द.कोरिया में थाड़ मिसाइलों की तैनाती

दक्षिण कोरिया ने सीओंगजू गोल्फ कोर्स के नजदीक अमेरिकी थाड़ (टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस) मिसाइलों की तैनाती की है. थाड़ मिसाइल दुश्मन के मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम होता है. इस तैनाती का स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने थाड की तैनाती के बाद इससे उत्पन्न विकिरणों से स्वास्थ्य और फसलों पर होने वाले नुकसान को लेकर विरोध किया.


अमेरिका में एमनेस्टी प्रोग्राम रद्द

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 5 सितम्बर को ओबामा काल के एक एमनेस्टी कार्यक्रम ‘डीएसीए’ (डैफर्ड एक्शन फोर चिल्ड्रन अराइवल) को रद्द कर दिया. ये कार्यक्रम देश में अवैध रूप से बच्चों के रूप में प्रवेश करने वाले शरणार्थियों को वर्क परमिट प्रदान करता था. ट्रंप के इस कदम से बड़ी संख्या में ऐसे लोगों पर असर पड़ने की आशंका है जिनके पास वैध दस्तावेज नहीं हैं . इनमें सात हजार से अधिक भारतीय अमेरिकी भी शामिल हैं.


उत्तर कोरिया मुद्दे पर विश्व की बड़ी शक्तियों में टकराव

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण मुद्दे पर विश्व की बड़ी शक्तियों में टकराव साफ नज़र आ रहा है. अमेरिका जहां इस मुद्दे पर उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंधों का पक्षधर है, वहीं रूस और चीन दोनो ने इस मुद्दे पर अमरीका और उसके सहयोगियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आगाह किया है कि अगर इस मुद्दे का कोई कूटनीतिक समाधान नही निकलता है तो ये वैश्विक विनाश का कारण बन सकता है. ब्रिटेन ने भी उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की मांग की है. उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद कोरियन प्रायद्वीप में तनाव के बीच दक्षिण कोरिया की नौसेना ने भी पूर्वी सागर पर सशस्त्र अभ्यास किया.


माली समझौते का उल्लंघन करने वाले काली सूची में

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने माली में शांति बहाल करने के लिए 2015 में हुए समझौते का उल्लंघन करने वालों पर कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रावधान किया है. सुरक्षा परिषद ने 5 सितम्बर को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर यह प्रावधान किया, जिसके तहत इस शांति समझौते का उल्लंघन कर माली में सहायता सामग्री उपलब्ध कराने में बाधा डालने वालों, मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वालों अथवा बाल सैनिकों की भर्ती करने वालों को काली सूची में डाला जाएगा. इस प्रस्ताव का मसौदा फ्रांस की ओर से तैयार किया गया है. गौरतलब है कि माली में सरकार और अलगाववादी संगठनों के बीच 2015 में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे जिसका उद्देश्य इस्लामिक आतंकवादियों की ओर से की जा रही हिंसा को रोकना था. माली में कई बार संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना पर भी हमले हो चुके हैं.


ताइवान के प्रधानमंत्री चुआन का इस्तीफा

ताइवान के प्रधानमंत्री लिन चुआन ने 4 सितम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे से मुख्यभूमि चीन के साथ द्वीप के तनावपूर्ण संबंधों में बदलाव आने की संभावना बढ़ गई है। दक्षिणी शहर तैनान के मेयर विलियम लाइ को अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने की संभावना है।


अमेरिका ने रूस के 3 दफ्तरों को कब्जे में लिया

अमेरिका ने सैन फ्रांसिस्को, न्यूयार्क तथा वाशिंगटन स्थित रुसी दूतावास और कार्यालयों को अपने कब्जे में ले लिया. इससे पहले रूस ने सैन फ्रांसिस्को स्थित अपने वाणिज्य दूतावास और न्यूयार्क तथा वाशिंगटन में दो कार्यालयों को बंद कर दिया था. रूस ने ट्रंप प्रशासन के आदेश के बाद अपने वाणिज्य दूतावास और कार्यालयों को बंद किया था. अमेरिका का यह निर्देश दरअसल मास्को के पिछले माह के उस फैसले की प्रतिक्रिया है, जिसमें उसने रूस में अमेरिकी राजनयिक कर्मचारियों की संख्या को कुछ सौ तक सीमित करने की बात कही थी.


अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिटसन की धरती पर वापसी

नासा की अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिटसन अपने चालक दल के सदस्यों के साथ 2 सितम्बर को पृथवी पर सुरक्षित वापसी की। पेगी अन्तर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र की पहली महिला कमांडर हैं. उनकी वापसी के साथ ही उनके 288 दिन के मिशन का समापन हो गया। यह मिशन पिछले साल नवम्बर में शुरू हुआ था। इसके तहत 12.22 करोड़ मील की दूरी तय की गई और पृथवी के 4623 चक्कर लगाए गए। अंतरिक्ष केंद्र पर यह उनका तीसरा दीर्घकालिक मिशन था। इसके साथ ही उनके करियर की कुल स्पेसवॉक की संख्या 10 हो गई। उन्होंने अंतरिक्ष में कुल 665 दिन बिताए हैं। अंतरिक्ष अन्वेषण में सबसे उम्रदराज महिला अंतरिक्षयात्री का खिताब भी 57 पेगी वर्षीय व्हिटसन के नाम है।


उत्तर कोरिया का छठा परमाणु परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 3 सितम्बर को छठा परमाणु परीक्षण किया. इस परिक्षण के दौरान देश के पूर्वोत्तर हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए. उत्तर कोरिया का अब तक के सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण माना जा रहा है. उत्तर कोरिया ने उच्च तकनीक एवं अत्यधिक क्षमता वाले एक हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण करने का दावा किया. इस कदम को अमेरिका और उनके संबद्ध देश उकसावे वाले कृत्य के तौर पर देख रहे हैं. उत्तर कोरिया ने 2006 के बाद से अब तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं.


उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 15 सितम्बर को एक मिसाइल का परीक्षण किया. यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुज़रते हुए प्रशांत महासागर में गिरी. यह मिसाइल लगभग 3,700 किलोमीटर का सफर तय किया और वह 770 किलोमीटर के अधिकतम ऊंचाई तक गई जो. उत्तर कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी बार जापान के ऊपर से मिसाइल परिक्षण किया है. उत्तर कोरिया इन मिसाइलों का परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों पर प्रतिबन्ध के बावजूद किया है.


म्यांमार से सैन्य कार्रवाई रोकने की अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेज़ ने म्यांमार से सैन्य कार्रवाई रोकने की अपील की है. रोहिंग्या मुसलमान के ख़िलाफ कथित हिंसा और उससे उपजे शरणार्थी संकट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक हुई जिसमें ये चिंताएं सामने आईं. म्यांमार में पिछले महीने शुरू हुई हिंसा के बाद से अब तक करीब चार लाख रोहिंग्या शरणार्थी सीमा पार करके बांग्लादेश में शरण ले चुके हैं. रखाइन प्रांत में उनके कई गांव जला दिए गए हैं.


सिंगापुर में हलीमा याकूब पहली महिला राष्ट्रपति बनी

सिंगापुर में देश की पहली महिला राष्ट्रपति हलीमा याकूब 13 सितम्बर को चुन ली गई. बिना मतदान के हुए इस निर्वाचन को अलोकतांत्रिक बताकर लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं. मुस्लिम मलय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाली हलीमा याकूब संसद की पूर्व अध्यक्ष हैं. राष्ट्रपति पद पर चुने जाने के लिए उन्हें वास्तविक रूप से इस महीने होने वाले चुनाव का सामना नहीं करना पड़ा क्योंकि प्रशासन ने इस पद पर खड़े होने के लिए उनके विरोधियों को अयोग्य करार दिया था.


नेपाल के इतिहास में सबसे बडा मंत्रिमंडल

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने 11 सितम्बर को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में उन्होंने चार और मंत्रियों को शामिल किया जिसके साथ अब मंत्रिपरिषद में 54 सदस्य हो गये हैं. देउबा ने राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (डेमोक्रेटिक) से तीन केंद्रीय मंत्री और एक राज्य मंत्री को मंत्रिमंडल में शामिल किया. इस विस्तार के साथ अब यह मंत्रिमंडल नेपाल के इतिहास में सबसे बडा मंत्रिमंडल बन गया है.


उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र का नया प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र में उत्तरी कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंध के लिए 11 सितम्बर को मतदान हुए. नये प्रतिबंधों में उत्तरी कोरिया को कोयला और समुद्री खाद्य पदार्थों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है. मतदान में चीन और रूस सहित संयुक्त राष्ट्र परिषद सभी 15 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया. नये प्रतिबन्ध उत्तरी कोरिया द्वारा किये गए छठे परमाणु परीक्षण के बाद लगाया गया है.


तिब्बत को एक करोड़ 70 लाख डॉलर की अमेरिकी मदद

अमेरिका में कांग्रेस की दो अहम समितियों ने तिब्बत के लिए तकरीबन एक करोड़ 70 लाख डॉलर की आर्थिक मदद मंजूर की है. यह मदद तिब्बत की संस्कृति को संरक्षित रखने, तिब्बती शरणार्थियों की मदद करने और इसके विकास को प्रोत्साहित करने वाले संस्थाएं विकसित करने के लिए तिब्बत की निर्वासित सरकार के लिए मंजूर की है.


रोहिंग्या मुसलमान का म्यांमार से पलायन

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा कि पिछले दो सप्ताह में म्यांमार से करीब दो लाख 70 हजार रोहिंग्या मुसलमानों का पलायन हुआ है. यूएनएचसीआर ने 9 सितम्बर को कहा, म्यांमार से पलायन करने वाले ज्यादातर रोहिंग्या मुस्लमान बंगलादेश आए हैं. वहीं म्यांमार का कहना है कि पिछले साल अक्टूबर में पुलिस और सेना पर हुए आतंकी हमले के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. म्यांमार के रखाइन में प्रत्यक्षदर्थियों का कहना है कि 25 अगस्त को रोहिंग्या चरमपंथियों ने समन्वित हमले शुरू किए थे जिसके बाद से पूरे के पूरे गांवों को जला दिया गया.
उल्लेखनीय है कि:
रोहिंग्या म‍ुस्लिम प्रमुख रूप से म्यांमार (बर्मा) के अराकान (जिसे राखिन के नाम से भी जाना जाता है) प्रांत में बसने वाले अल्पसंख्यक मुस्लिम लोग हैं। म्यांमार के लोग और वहां की सरकार इन लोगों को अपना नागरिक नहीं मानती है।


उ कोरियाई परमाणु कार्यक्रम सबसे बड़ा संकट है

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम को ‘हालिया वर्षों’ में दुनिया का सबसे खतरनाक संकट बताया है. संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञों ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए जुलाई से अगस्त तक चीन, भारत, मलेशिया, श्रीलंका और अन्य देशों को कम से कम 27 करोड़ डॉलर का कोयला, लौह और अन्य सामान अवैध रूप से निर्यात किया. गुतारेस ने कहा कि अहम प्रश्न उत्तर कोरिया को परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से रोकना है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का सम्मान करना है.


पाक-चीन में सुरक्षा सहयोग समझौता

चीन और पाकिस्तान के बीच आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के साथ आतंकवाद रोधी और सुरक्षा सहयोग मजबूत करने पर सहमत हो गए हैं. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) उत्तर पश्चिम चीन में शिनजियांग प्रांत को दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान में अरब सागर में ग्वादर बंदरगाह से जोड़ता है. इसे दोनों क्षेत्रों के इस्लामिक आतंकियों से खतरा है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट एंड रोड (बीएंडआर) पहल का हिस्सा सीपीईसी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है और भारत ने इस परियोजना पर आपत्ति जताई है.


मेक्सिको से उत्तर कोरिया के राजदूत का निष्कासन

मेक्सिको ने उत्तर कोरिया के राजदूत किम होंग गिल को निष्कासित करने की घोषणा की है. मेक्सिको ने ने यह कदम हाल के परमाणु गतिविधियों के विरोधस्वरूप उठाया है. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने हाल ही में अपने छठे परमाणु बम का परीक्षण किया था लेकिन अन्य देशों का कहना है कि यह हाईड्रोजन बम था. इस परीक्षण की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, अमेरिका और विश्व के कई देशों ने कड़ी निंदा की थी.


अमेरिका में तूफान ‘इरमा’ का कहर

कैरिबिया द्वीप में इरमा तूफान ने भारी तबाही मचाई है. इस तूफ़ान से कई लोगों की मौत हो गयी और हजारों लोग बेघर हो गये. इस तूफान के आगे बढ़ने से अमेरिका के फ्लोरिडा प्रान्त के लिये खतरा पैदा हो गया है.


ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

ईरान ने 22 सितम्बर को 2,000 किलोमीटर की दूरी तक मारक क्षमता वाले एक बैलिस्टिक मिसाइल ‘खोर्रामशाहर’ का सफल परीक्षण किया। यह बैलिस्टिक मिसाइल एक साथ कई हथियार ले जाने में सक्षम है।


पाकिस्तान के खिलाफ बलूच लोगों का प्रदर्शन

बलूच रिपब्लिकन पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 21 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय के बाहर पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया. जिस वक्त ये प्रदर्शन हो रहे थे, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना संबोधन दे रहे थे. इस प्रदर्शन से पाकिस्तान के अत्याचारों से बलूचियों को निजात दिलाने की मांग की गई.


चीन-ऑस्ट्रेलिया सैन्य अभ्यास ‘पांडा-कंगारू’ का समापन

चीनी और ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों के संयुक्त सैन्य अभ्यासों की कई श्रृंखला का 21 सितम्बर को समापन हो गया. यह सैन्य अभ्यास दक्षिण पश्‍चिम चीन के पहाड़ी क्षेत्र में आयोजित किया गया था. पांडा-कंगारू 2017 नाम से चीन में आयोजित दोनों देशों का यह पहला संयुक्त अभ्यास था.


अमेरिका में 700 अरब डॉलर का रक्षा बजट पारित

अमेरिकी सीनेट ने वर्ष 2018 के लिए करीब 700 अरब डॉलर के रक्षा खर्च विधेयक को 21 सितम्बर को मंजूरी दे दी। इसमें भारत – अमेरिका रक्षा सहयोग के लिए एक रणनीति विकसित करने और हक्कानी नेटवर्क तथा लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान के कार्यों पर सख्त रूख अपनाने की मांग की गई है। विधेयक को आठ वोटों के मुकाबले 89 वोटों से पारित किया गया। गौरतलब है कि प्रतिनिधि सभा नेशनल डिफेंस आथोराइजेशन एक्ट 2018 के तहत इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।


एच-1बी अमेरिकी वर्क वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग पुनः शुरू

अमेरिका ने सभी श्रेणियों में एच-1बी वर्क वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग पुनः शुरू कर दिया है. अप्रैल 2017 में बड़ी संख्या में आए इन वीजा आवेदनों के बाद इसे अस्थायी तौर पर रोक दिया गया था. वर्ष 2018 के लिए वीजा की सीमा 65 हजार की रखी गई है.
क्या है एच-1बी वर्क वीजा? एच-1बी वीजा अमेरिकी कंपनियों को विशेषग्यता वाले पेशों में विदेशी कर्मचारियों को तैनात करने की अनुमति देता है. हर साल हजारों कर्मचारियों को तैनात करने के लिए टेक्नॉलाजी कंपनियां इसी वीजा पर निर्भर रहती हैं. ये वर्क वीजा भारत के आईटी पेशेवरों के बीच बहुत लोकप्रिय है.


जापान के उत्तरी द्वीप पर मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती

जापान ने अपने उत्तरी द्वीप होक्काइदो में एक अतिरिक्त मिसाइल रक्षा प्रणाली ‘पीएसी-3’ तैनात करने की 18 सितम्बर को घोषणा की. जापान ने यह कदम तब उठाया है जब कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल दागी थी जो इसी द्वीप के ऊपर से होकर गुजरी थी. जापान ने होक्काइदो के एक अन्य हिस्से में पहले ही पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी-3 मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात कर रखी है.


चीन ने तिब्बत से होकर नेपाल तक राजमार्ग खोला

चीन ने तिब्बत से हो कर नेपाल सीमा तक जाने वाला एक रणनीतिक राजमार्ग आधिकारिक तौर पर 18 सितम्बर को खोल दिया. इसका इस्तेमाल नागरिक और सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. इससे पेइचिंग दक्षिण एशिया में प्रवेश करने में सक्षम होगा. तिब्बत में शिगेज हवाईअड्डे और शिगेज शहर के मध्य 40.4 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग को लोगों के लिए खोल दिया गया. इस राजमार्ग का छोटा भाग इसे नेपाल सीमा से जोड़ता है.


कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के विकल्प समाप्त

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप परमाणु मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के विकल्पों की सीमा समाप्त हो गई है. व्हाइट हाउस ने 18 सितम्बर को कहा कि उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने पर सहमत हो गया है. उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने पुष्टि की थी कि उसने शुक्रवार को मध्यम दूरी का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने उस पर कई नए प्रतिबंध लगा दिए थे.


मर्सीडीज अराओज बनी पेरू की नई प्रधानमंत्री

पेरू के राष्ट्रपति पेद्रो पाब्लो कुजेन्स्की ने 18 सितम्बर को पूर्व अर्थव्यवस्था मंत्री को देश की नई प्रधानमंत्री घोषित किया. इससे दो ही दिन पहले विपक्षी नेतृत्व वाली कांग्रेस के अविश्वास मत के चलते पूरे मंत्रिमंडल को इस्तीफा देना पड़ा था. अराओज ने फर्नांडो जावाला की जगह ली है. जावाला विश्वास मत में हार गए थे.


मैक्सिको में भूकंप से तबाही

मेक्सिको में 20 सितम्बर को भूकंप के तेज झटके आये. इस भीषण भूकंप ने देश के कई इलाकों में भारी तबाही मचाई, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई. रिक्टर स्केल इस भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई. सबसे ज्यादा नुकसान मेक्सिको के मॉरेलॉस राज्य में हुआ.


उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर सुरक्षा परिषद् की बैठक

उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण को लेकर सुरक्षा परिषद् ने 15 सितम्बर को आपात बैठक की. बैठक में उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को उकसावे वाली कार्रवाई बताते हुए इसे तत्काल रोकने को कहा गया. उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के विरुद्ध अमरीका, चीन और रूस ने भी इसकी निंदा की. परिषद के अध्यक्ष टेकेडा एलेमू ने कहा परिषद् इस ज़रूरत पर जोर देती है कि कोरिया परमाणु निःशस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता के प्रति ठोस कार्रवाई के ज़रिए गंभीरता दिखाए और कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को कम करने के लिए काम करे. उल्लेखनीय है कि 14 सितम्बर को उत्तर कोरिया ने जापान की ओर अपनी अब तक की सबसे लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया था.


अमेरिका ने क्यूबा दूतावास से कर्मचारियों को बुलाया

अमेरिका ने क्यूबा स्थित अपने दूतावास से ज़्यादातर कर्मचारियों को वापस बुला लिया है. अमेरिकी कर्मचारियों पर सोनिक हथियारों से हमले के बाद यह क़दम उठाया गया है. राजनयिकों पर हमले के बाद अमरीका ने अपने दूतावास से 60 फ़ीसदी कर्मचारियों को वापस बुला लिया है.


अमेरिका के साथ सहयोग करने के लिए तैयार रूस

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने 29 सितम्बर को कहा कि रूस अमेरिका के साथ किसी भी प्रकार के पारस्परिक लाभकारी सहयोग के लिए तैयार है. न केवल हमारे देश बल्कि, पूरे विश्व समुदाय की इसमें रुचि है. रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से बैठक के बारे में जारी अधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि सीरिया में रूस और अमेरिका का परस्पर सहयोग अपने मतभेदों को परे रखकर साझा हितों के लिए काम करने का उदाहरण है. लावारोव ने कहा कि मॉस्को अमेरिका में होने वाली सभी नकारात्मक चीजों के लिए रूस को दोषी ठहराया जाना स्वीकार नहीं कर सकता.


अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा

अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री टॉम प्राइस ने 29 सितम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सरकारी दौरों के लिए महंगे निजी विमानों में सफर करने के कारण विवादों में आने के बाद अपना इस्तीफा दिया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने श्री प्राइस का इस्तीफा मंजूर कर लिया है और उनकी जगह डॉन जे राइट को कार्यकारी स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े दौरों के लिए यात्रा कर रहे सरकारी अधिकारियों के अलावा बाकी सभी सरकारी दौरों के लिए व्यावसायिक उड़ानों में ही यात्रा करने का प्रावधान है.


चीन में उत्तर कोरिया की कंपनियों को बंद करने का आदेश

चीन ने देश में उत्तर कोरिया की कंपनियों को जनवरी 2018 तक बंद करने के आदेश दिए हैं. उत्तर कोरिया द्वारा छठे परमाणु परीक्षण के बाद उसपर संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को लागू करने के लिए चीन ने यह कदम उठाया है. चीन ने प्रतिबंधों को लागू करने में अब तक जो कदम उठाये हैं उसमें उत्तर कोरिया को रिफाईन पेट्रोलियम उत्पाद निर्यात को सीमित करना और पड़ोसी देश से कपड़ा आयात एक अक्तूबर से बंद करना शामिल है. उल्लेखनीय है कि चीन उत्तर कोरिया का मुख्य सहयोगी और व्यापारिक साझीदार है और उत्तर कोरिया अपना 90 फीसदी व्यापार चीन के साथ करता है. अमेरिका चीन पर दबाव बनाता रहा है कि वह अपनी आर्थिक मजबूती का इस्तेमाल कर उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा पर लगाम लगाये.


गुतरेस का परमाणु निरस्त्रीकरण को बढ़ावा देने का आग्रह

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने अमेरिका और रूस से परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों को बढ़ावा देने का आग्रह किया है. समग्र परमाणु अस्‍त्र उन्‍मूलन अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस पर न्यूयॉर्क में अपने भाषण में महासचिव गुतरेस ने कहा कि परमाणु प्रसार निरोध पर सहमति जताने वाले देशों, विशेष रूप से परमाणु हथियार रखने वाले देशों की बड़ी जिम्मेदारी है कि वह इस दिशा में ठोस कदम उठाएं.


रूस ने रासायनिक युद्ध सामग्री को पूरी तरह से नष्ट किया

रूस ने अपनी आखिरी रासायनिक युद्ध सामग्री को देश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में पूरी तरह से नष्ट कर दिया. रासायनिक निरस्त्रीकरण के स्टेट कमिशन के अध्यक्ष मिखाइल बाबिच ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बताया कि रासायानिक हथियारों को नष्ट करने की प्रक्रिया को तय समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है. रूस ने रासायनिक हथियार समझौते (सीडब्ल्यूसी) के तहत अपने देश से रासायनिक युद्ध सामग्री को नष्ट किया है. रूसीडब्ल्यूसी पर हस्ताक्षर करने वाला रूस पहला देश था.


थाईलैंड की अपदस्थ प्रधानमंत्री को पांच वर्ष की सजा

थाईलैंड की अपदस्थ प्रधानमंत्री यिंगलुक शिनावात्रा को वहां की सुप्रीम कोर्ट ने 27 सितम्बर को पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई. यह सजा धान सब्सिडी योजना के प्रबंधन में लापरवाही बरतने के मामले में दोषी पाए जाने पर सुनाई गयी है. शिनावात्रा काफी पहले ही देश छोड़कर जा चुकी है. थाईलैंड की सेना ने उनकी सरकार का 2014 में तख्तापलट कर दिया था.


उत्तर कोरिया के खिलाफ अमरीका के नये आर्थिक प्रतिबंध

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ 27 सितम्बर को नए दौर के प्रतिबंध की घोषणा की. इसके तहत उत्तर कोरिया के आठ बैंकों और 26 बैंक अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को देखते हुए सुरक्षा परिषद 2006 से अब तक नौ बार उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगा चुका है.


सऊदी अरब में महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति

सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद ने देश में पहली बार महिलाओं को वाहन चलाने का आदेश जारी किया है. यह आदेश जून 2018 से लागू होगा. सऊदी अरब विश्व का एकमात्र देश है जहां महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध है.


कुर्दिस्तान की आजादी के लिए जनमत संग्रह

इराक के कुर्दिस्तान को एक अलग देश बनाने के लिए 26 सितम्बर को जनमत संग्रह कराया गया. कुर्दों ने इस जनमतसंग्रह को लेकर व्यापक विरोध को नजरअंदाज किया. इसकी वजह से बगदाद और तुर्की के साथ कुर्दों का तनाव बढ़ गया है. तुर्की को अंदेशा है कि मतदान का असर उसके यहां मौजूद बड़ी कुर्द आबादी पर पड़ सकता है. उत्तरी इराक के स्वायत्त कुर्द क्षेत्र और कुछ विवादित इलाकों में मतदान बाध्यकारी नहीं था और इसके आधार पर सीधे आजादी नहीं मिल जाएगी. लेकिन कुर्द इसे आजादी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानते हैं. न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने जनमतसंग्रह के संभावित अस्थिरता लाने वाले प्रभावों पर चिंता जताई. उन्होंने संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता तथा इराक की एकता के प्रति सम्मान जताते हुए कहा कि मतभेदों का समाधान व्यवस्थित संवाद तथा रचनात्मक समझौते के जरिए निकाला जाए. बगदाद ने मतदान को असंवैधानिक घोषित किया है.


जापान में समयपूर्व चुनाव की घोषणा

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में मध्यावधि चुनाव कराने का 25 सितम्बर को एलान किया. उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच जापान के प्रधानमंत्री ने देश में समयपूर्व चुनाव की घोषणा की. आबे ने यह घोषणा सरकार का कार्यकाल पूरा होने के एक वर्ष की है.


पाकिस्तान और रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास

पाकिस्तान और रूस ने ‘डीआरयूजेडबीए 2017’ नाम से दो सप्ताह तक चलने वाला संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है. इसमें आतंकवाद के खिलाफ अभियान के लिए दोनों देशों में सैन्य सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. यह सैन्य अभ्यास रूस के मिनराल्ने वोडी में आयोजित किया गया है.


अमरीका ने किया अपने विवादित यात्रा प्रतिबंधों का विस्तार

अमरीका ने अपने विवादित यात्रा प्रतिबंधों का विस्तार करते हुए उत्तर कोरिया, वेनेजुएला और चाड को भी प्रतिबंधों के दायरे में शामिल कर दिया. अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने 25 सितम्बर को इस आशय के आदेश पर हस्ताक्षर किये. यह नया नियम 18 अक्टूबर से प्रभावी होगा. जिन देशों पर यह लागू होगा उसमें ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन पहले से शामिल है. लक्षित देशों की इस सूची में अब उत्तर कोरिया, वेनेजुएला और चाड का नाम भी डाल दिया गया है.


कोरियाई तट के ऊपर अमेरिकी बमवर्षक विमान का उडान

अमेरिकी सेना ने 23 सितम्बर को कोरियाई देश के पूर्वी तट के अंतरराष्ट्रीय वायु क्षेत्र में बमवर्षक विमान उड़ाए. यह विमान तब उड़ाए गए हैं जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है. उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय चिंतित है.

आर्थिकी घटनाक्रम

कॉर्पोरेट गवर्नेंस के नियमों मजबूत करने का फैसला

कॉर्पोरेट गवर्नेंस के नियमों को मजबूत करने के लिए सरकार ने 6 सितम्बर को मानदंडों को और मजबूत करने का फैसला लिया. इस फैसले के अनुसार, सूची से हटाई गई कंपनियों का कोई निदेशक या प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता अगर उसके बैंक खाते से गलत तरीके से पैसा निकालने का प्रयास करता है तो उसे कम से कम 6 महीने की जेल की सजा हो सकती है इस सजा को 10 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है. लोकहित से जुड़ा धोखाधड़ी का मामला पाये जाने पर कम से कम 3 वर्ष की सजा और जुर्माना लगाया जा सकता है. यह जुर्माना संबंधित राशि का 3 गुना होगा.


2 लाख कंपनियों का पंजीकरण समाप्त

सरकार ने नियमों का अनुपालन नहीं करने वाली 2.09 लाख कंपनियों का पंजीकरण 5 सितम्बर को समाप्त कर दिया. इन कंपनियों के बैंक खातों से लेन-देन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने धारा 248 का इस्तेमाल करते हुए ये कार्यवाही की है. सरकार ने यह कदम काले धन की रोक-थाम के लिए उठाया है.


कालेधन पर सरकार की रिपोर्ट

देश और विदेश में भारतीयों द्वारा रखे गए कालेधन पर तैयार की गई तीन अध्ययन रिपोर्ट सरकार ने संसद की स्थायी समिति को भेज दी हैं। वित्त मंत्रालय ने यह रपटें भेजी हैं। समिति से मंजूरी मिल जाने के बाद इन रिपोर्ट को संसद में पेश किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि फिलहाल भारत और विदेश में कितना कालाधन मौजूदा है इसे लेकर कोई आधिकारिक आकलन नहीं हैं।


आईआईटी दिल्ली में अक्षय ऊर्जा उत्कृष्टता केंद्र

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली ने अक्षय ऊर्जा में मदद के लिए एक केंद्र की स्थापना की है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 12 सितम्बर को संस्थान में उत्कृष्टता केंद्र (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस) का उद्घाटन किया. अक्षय ऊर्जा से जुडी कंपनी रिन्यू पावर वेंचर्स लिमिटेड के सहयोग से इस केंद्र की स्थापना की गई है.


राष्ट्रीय पेंशन योजना में जुड़ने की सीमा 65 वर्ष

पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में जुड़ने की ऊपरी आयु सीमा को मौजूदा 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष करने की घोषणा की. इसका उद्देश्य एनपीएस में वृद्धावस्था फंड को स्थांतरित कर इसे ज्यादा आकर्षक और ग्राहकों के लिए आसान बनाना है.


चीन के इस्पात उत्पादों पर प्र​तिपूरक शुल्क

सरकार ने चीन से इस्पात की चद्दर सहित कुछ उत्पादों के आयात पर पांच साल के लिए प्रतिपूरक शुल्क लगा दिया है. सरकार ने यह कदम घरेलू इस्पात कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए उठाया. उल्लेखनीय है कि घरेलू उद्योग को निर्यातक देशों की स्थानीय सरकारों द्वारा दी जाने वाली अनुचित व्यापार सब्सिडी के असर से बचाने के लिए प्रतिपूरक शुल्क लगाया जाता है. यह देश विशेष के लिए अलग अलग होता है. राजस्व विभाग ने इस बारे में ​अधिसूचना जारी की है. घरेलू उद्योग की ओर से जिंदल स्टेनलैस लिमिटेड तथा जिंदल स्टेनलैस ने इस बारे में याचिका दायर की थी.


‘रिलायंस डिफेंस’ का नया नाम ‘रिलायंस नवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड’

रिलायंस इंफ्रास्ट्रकचर लिमिटेड के नियंत्रण वाली कंपनी ‘रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड’ का नाम बदलकर ‘रिलायंस नवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड’ करने की मंजूरी मिल गई. कंपनी ने कहा, नाम में यह बदलाव प्रमुख फोकस सेगमेंट के रूप में नौसैनिक जहाज निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कंपनी के गहन प्रयासों को सिद्ध करता है. देश के निजी क्षेत्र की यह पहली कंपनी है, जो लड़ाकू समुद्री जहाज का निर्माण करती है.


सौ बिजनेस लिविंग लीजेंड्स में तीन भारतीय

फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के 100 महान जीवित कारोबारी मस्तिष्क (लिविंग लीजेंड्स) की सूची जारी की है. इस सूची में लक्ष्मी मित्तल, रतन टाटा और विनोद खोसला जैसे तीन भारतीय शामिल है. लक्ष्मी मित्तल, आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। रतन टाटा, टाटा समूह मानद चेयरमैन हैं और विनोद खोसला सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक हैं। इस विशेष सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी शामिल है। फोर्ब्स ने उन्हें सेल्समैन एवं असाधारण रिंगमास्टर मालिक, ट्रंप ऑर्गनाइजेशन, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति का संबोधन दिया है।


उच्च क्षमता वाला पहला रेल इंजन की फ्रांस से आपूर्ति

फ्रांस ने उच्च क्षमता वाले पहले रेल इंजन की आपूर्ति 20 सितम्बर को भारत को की। इस रेल इंजन का निर्माण फ्रांस की कंपनी एल्स्टम फ्रांस ने किया है. इस इंजन का इस्तेमाल मालवाहक ट्रेनों में अगले साल से किया जाएगा। इससे इन ट्रेनों की मौजूदा गति दोगुनी हो जाएगी। एल्सटम द्वारा भेजे गये इंजन के पूर्जों एवं हिस्सों को हल्दिया में उतार लिया गया है। इन्हें मधेपुरा स्थित कारखाने में एसेंबल करने के लिए भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि भारतीय रेल ने मधेपुरा स्थित लोकोमोटिव कारखाने में संयुक्त उपक्रम के तहत अगले 11 साल में 800 ऐसे इंजन तैयार करने का करार नवंबर 2015 में किया था। यह रेल विभाग में पहला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है। पहले ऐसे इंजन पर करीब 30 करोड़ रुपये का खर्च अनुमानित है। इसे मधेपुरा संयंत्र में एसेंबल किये जाने के बाद इसका ट्रायल अगले साल फरवरी में शुरू किया जाएगा।


भारत 2028 तक विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था

ब्रिटेन के बैंक एचएसबीसी के अनुसार भारत वर्ष 2028 तक जापान और जर्मनी को पछाड़कर विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इसके लिए सतत सुधार तथा सामाजिक क्षेत्र पर ध्यान देने की जरूरत होगी. बैंक ने आबादी और वृहद स्थिरता को देश की मुख्य ताकत बताया. उसके अनुमान के अनुसार, भारत 2028 तक सात हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. यह छह हजार अरब डॉलर के जर्मनी और पांच हजार अरब डॉलर के जापान की तुलना में अधिक होगा. उल्लेखनीय है कि खरीद क्षमता के आधार पर वित्त वर्ष 2016-17 में भारत 2300 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था रहा है और विश्व में यह पांचवें स्थान पर काबिज है.


इंफोसिस के उपाध्यक्ष राजगोपालन का इस्तीफा

देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय राजगोपालन ने 18 सितम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने विशाल सिक्का के कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद को छोड़ने के एक महीने बाद इस्तीफा दिया है.


दालों के निर्यात से प्रतिबंध समाप्त

सरकार ने तुअर, उड़द और मूंग दाल के निर्यात पर करीब एक दशक पुराने प्रतिबंध को 15 सितम्बर को हटा दिया. मौजूदा समय में केवल जैविक दलहन और काबुली चना की सीमित मात्रा में निर्यात करने की अनुमति है. देश का दलहन उत्पादन फसल वर्ष 2016-17 जुलाई से जून में 2.24 करोड़ टन के रिकॉर्ड स्तर का हुआ जो उत्पादन पिछले वर्ष 1.64 करोड़ टन हुआ था.


देश के चालू खाते के घाटा में बढ़ोतरी

चालू वित्त वर्ष (2017-18) की पहली तिमाही में चालू खाते का घाटा (Current Account Deficit – CAD) में भारी बढ़ोतरी हुई है. 15 सितम्बर को जारी आंकड़ों के मुताबिक यह घाटा 14.3 अरब डॉलर हो गया. यह भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2.4 फीसदी है. पिछले वित्त वर्ष (2016-17) की इसी तिमाही में चालू खाते का घाटा, महज 0.4 अरब डॉलर यानी जीडीपी का 0.1 फीसदी था. रिजर्व बैंक के अनुसार- सालाना आधार पर CAD में बढ़ोतरी का मुख्य कारण व्यापार घाटा बढ़ना है.
♦ क्या है चालू खाते का घाटा?
किसी देश के चालू खाता घाटा यानी करेंट एकाउंट डेफिसिट (सीएडी) से यह जानकारी मिलती है कि उसने अपने देश से वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात की तुलना में कितनी तादाद में आयात किया है. जरूरी नहीं कि चालू खाता घाटा किसी राष्ट्र के लिए नुकसानदेह ही हो. विकासशील देशों में उत्पादकता बढ़ाने और आनेवाले समय में निर्यात को बढ़ाने के मकसद से शॉर्ट टर्म में चालू खाता घाटा हो सकता है.


देश में शिशु मृत्यु् दर में उल्लेखनीय कमी

भारत में शिशु मृत्यु दर (infant mortality rate आईएमआर) में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है. हाल ही में जारी एसआरएस बुलेटिन (Sample Registration Bulletin) के मुताबिक 2016 में भारत के आईएमआर में तीन अंकों (8 प्रतिशत) की गिरावट दर्ज की गई है. 2015 में जन्मेे 1000 बच्चों में से 37 बच्चों की मृत्यु् हो गई थी. यह आंकड़ा 2016 में घटकर 34 के स्तर पर आ गया है. इतना ही नहीं, भारत में जन्मे कुल बच्चों की संख्या में भी उल्लेरखनीय कमी देखने को मिली है, जो पहली बार घटकर 25 मिलियन के स्तर से नीचे आई है. 2015 की तुलना में 2016 के दौरान भारत में 90,000 कम नवजात शिशुओं की मृत्यु हुई. 2015 में 9.3 लाख नवजात शिशुओं की मृत्यु हुई थी, जबकि 2016 में 8.4 लाख नवजात शिशुओं की मृत्यु हुई.


भारत की वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान

भारत की वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान
एशियाई विकास बैंक ने चालू वित्‍त वर्ष (2017-18) में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. वित्‍त वर्ष 2018-19 में यह वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगया है. एशियाई विकास बैंक ने कहा कि विमुद्रीकरण और नई वस्‍तु तथा सेवा कर प्रणाली लागू होने के कारण उपभोक्‍ता व्‍यय और व्‍यापार निवेश कम हो जाने के बावजूद भारत का प्रदर्शन अच्‍छा है.


2020 तक 5-जी टेली सेवा शुरू करने का लक्ष्‍य

केंद्र सरकार ने देश में वर्ष 2020 तक 5-जी दूरसंचार सेवायें शुरू करने का लक्ष्‍य रखा है. इसके लिए उच्‍च स्‍तरीय फाइव-जी इंडिया 2020 मंच का गठन किया गया है. इस मंच का दायित्‍व 5-जी इंडिया 2020 की कार्य योजनाओं का मूल्‍यांकन करके लक्ष्‍य निर्धारित करना है. 5-जी प्रौद्योगिकी 4-जी के मुकाबले काफी तेज है और इससे दस हजार एमबीपीएस की गति से आंकड़े डाउनलोड किये जा सकते हैं.


रिलायंस दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी उर्जा कंपनी

एसएंडपी ग्लोबल प्लैट्स ने 25 सितम्बर को वर्ष 2017 के विश्व के शीर्ष 250 एनर्जी कंपनियों की लिस्ट जारी की. इस लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी बन गयी है. उससे आगे रूस की गैस फर्म गेजप्रॉम और र्जमनी की ई.ऑन है. इस लिस्ट में सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल को सातवां स्थान मिला है. ऑयल एवं नैचुरल गैस कॉर्प (ओएनजीसी) को सूची में 11वां स्थान मिला है. उल्लेखनीय है कि एसएंडपी ग्लोबल प्लैट्स हर साल 250 टॉप एनर्जी कंपनियों की लिस्ट निकालती है.


आर्थिक मामलों पर सलाह के लिए परिषद का गठन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितम्बर को प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) का गठन किया. नीति आयोग के सदस्य डॉ. विवेक देबरॉय को इस परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है. परिषद का काम प्रधानमंत्री द्वारा सौंपे गए आर्थिक या अन्य संबंधित मुद्दों पर विश्लेषण करना और उन्हें परामर्श देना होगा. परिषद में देबरॉय के अलावा अंशकालिक सदस्य के रूप में डॉ. सुरजीत भल्ला, डॉ. रथिन रॉय और डॉ. आशिमा गोयल शामिल किए गए हैं. इसके अलावा नीति आयोग के सदस्य सचिव रतन वाटल को परिषद का प्रधान सलाहकार बनाया गया है.


प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों में बदलाव

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी देने की योजना की अवधि 15 महीने बढ़ाते हुए मार्च 2019 तक करने की घोषणा दी है. इस योजना के तहत सस्ते आवास के लिए गृह ऋण के ब्याज पर दो लाख 60 हजार रपए तक की सब्सिडी दी जाती है. योजना का दायरा गांवों तक पहुंचाने का निर्णय भी किया गया है. नई नीति के अनुसार निजी भूमि पर भी मकान बनाने के लिए अब प्रति मकान 2.50 लाख रपए तक की केंद्रीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.


आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम के कार्यकाल में वृद्धि

केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम का कार्यकाल एक साल और बढ़ा दिया गया है. उनका कार्यकाल इस साल 16 अक्टूबर को खत्म हो रहा था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मुख्य आर्थिक सलाहकार को एक वर्ष का सेवा विस्तार दिए जाने की घोषणा की.

भारतीय राज्य

टीआरएस विधायक रमेश की भारतीय नागरिकता रद्द

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के विधायक रमेश चेन्नामनेनी की भारतीय नागरिकता रद्द कर दी है. चेन्नामनेनी के पास जर्मन पासपोर्ट होने की पुष्टि होने के बाद यह कार्रवाई की गई है.


दिल्ली सरकार के अधिकारों के लिए संविधान पीठ

दिल्ली सरकार के अधिकारों को परिभाषित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की एक संविधान पीठ बनाई जाएगी. गौरतलब है कि सर्वोच्च अदालत ने 11 जुलाई को इस मामले की सुनवाई के लिए पांच सदस्यों की संविधान पीठ बनाने पर सहमति जताई थी. केजरीवाल सरकार ने 23 फरवरी को इसके लिए याचिका दायर की थी.


लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 सितम्बर को ट्रांसपोर्ट नगर रेलवे स्टेशन पर लखनऊ मेट्रो की पहली सेवा का उद्घाटन किया। 8.5 किलोमीटर लंबी यह लखनऊ मेट्रो सेवा ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग रेलवे स्टेशन के लिए शुरू की गयी है।


अरुणाचल के स्वास्थ्य मंत्री जोमदे केना का निधन

अरुणाचल प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जोमदे केना का 5 सितम्बर को निधन हो गया। वह निम्न सियांग जिले के गेंसी गांव के रहने वाले थे और उनका पिछले एक महीने से गुवाहाटी में इलाज चल रहा था। लिकाबाली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले केना वर्ष और 2014 में निर्वाचित हुए।


तेलंगाना में कक्षा 1 से 12 तक तेलगू अनिवार्य

तेलंगाना सरकार ने राज्य के निजी और सरकारी संस्थानों में कक्षा एक से 12 तक तेलगू को अनिवार्य विषय बनाने का निर्णय किया है. मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने राज्य के सभी संस्थानों, निजी और सरकारी दोनों, को कक्षा एक से कक्षा 12 तक तेलगू को एक अनिवार्य विषय के तौर पर पढ़ाने के निर्देश दिए हैं.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का निर्विरोध चुनाव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके दो उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा 8 सितम्बर को विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुन लिए गए. राज्य सरकार के एक और वरिष्ठ मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी विधानमंडल के उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए. इनमें से योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य लोकसभा के सांसद हैं. दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर थे, जिस पद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.


दीन दयाल हस्तकला संकुल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने हाल के वाराणसी दौरे के दौरान 22 सितम्बर को कई योजनाओं की शुरूआत की. उन्होंने बड़ा लालपुर में दीन दयाल हस्तकला संकुल यानि ट्रेड फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन किया। इसके जरिए बुनकरों का माल खरीदने की व्यवस्था है, ताकि उनका माल सही समय पर सही जगह पहुंच सके और उनकी आमदनी बढ़े। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में पशुधन आरोग्य मेले का उद्घाटन भी किया।


अयोध्या से होकर बहने वाली घाघरा नदी का नाम सरयू

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या से होकर बहने वाली घाघरा नदी का नाम सरयू करने का निर्णय लिया। घाघरा नदी दक्षिणी तिब्बत के ऊंचे पर्वत शिखरों से निकलती है जबकि सरयू का उद्गम स्थल बहराइच में हैं। दोनों का संगम बाराबंकी के चौका घाट में होता है।


जयपुर में अंतर्राष्ट्रीय वस्त्र और परिधान मेला

जयपुर में 22 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय वस्त्र और परिधान मेले की शुरुआत हुई. 24 सितंबर तक चलने वाले इस मेले का ये 6वां संस्करण है. इस मेले का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने किया. इस मेले में देशभर से 250 से ज्यादा एक्जीबिटर्स शामिल हो रहे हैं.


उत्तर प्रदेश सरकार जारी किया श्वेत-पत्र

उत्तर प्रदेश सरकार ने 18 सितम्बर को श्वेत-पत्र जारी किया. इस श्वेत-पत्र में पूर्ववर्ती सरकारों के कामकाज की आलोचना की गयी है. राज्य के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने कहा कि उनकी सरकार अपने कामों का भी ब्योरा जनता को देगी. मुख्यमंत्री बनने के छह महीने पूरे होने के मौके पर ही योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली. उनके साथ दो उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा तथा मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा ने भी विधान परिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली.
क्या है श्वेत-पत्र? किसी महत्वपूर्ण विषय पर सरकार के आधिकारिक सार्वजनिक बयान को श्‍वेत पत्र (white paper) कहा जाता है. इसे किसी विषय विशेष पर सरकार का वास्तविक तथ्यों पर आधिकारिक सार्वजनिक बयान (रिपोर्ट) माना जाता है.


तमिलनाडु में 18 विधायक अयोग्य घोषित

तमिलनाडु विधानसभा स्पीकर ने 18 सितम्बर को राज्य के 18 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया. ये सभी विधायक राज्य में सत्तारूढ़ अन्ना डीएमके के हैं और टीटीवी दिनाकरण के समर्थक थे. दिनाकरण लगातार सरकार को विश्वास मत हासिल करने का दबाव बना रहे थे.
उल्लेखनीय है कि अन्ना डीएमके के पलानीस्वामी और ओ पनीरसेल्वम की अगुआई वाले दो विरोधी धड़ों के विलय के खिलाफ 19 विधायकों ने बगावत का झंडा बुलंद किया था. उन्होंने 22 अगस्त को मुख्यमंत्री से समर्थन वापस लेने संबंधी पत्र राज्यपाल सी विद्यासागर राव को सौंपा था और पलानीस्वामी को मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करने की भी मांग की थी.


मुंबई के परेल-एलफिंस्टन स्टेशन पर दर्दनाक हादसा

मुंबई के परेल-एलफिंस्टन स्टेशन पर 29 सितम्बर को एक दर्दनाक हादसे में कई लोगों की मौत हो गई. यह हादसा स्टेशन को जोड़ने वाले पुल पर भगदड़ मचने से हुआ.


जयललिता की मौत की जांच के लिए जांच आयोेग गठित

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मौत की जांच के लिए ई पलनिसामी सरकार ने 25 सितम्बर को एक जांच आयोग का गठन किया. रिटायर्ड जज ए अरुमुगासामी को इस जांच आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है.

खेल जगत

भारतीय क्रिकेट टीम के श्रीलंका दौरे का समापन

भारतीय क्रिकेट टीम के श्रीलंका दौरे का 6 सितम्बर को समापन हो गया. इस दौरे में भारतीय टीम ने मेजवान टीम के साथ 3 टेस्ट मैच, 5 वनडे और 1 टी20 मैच खले. भारत ने श्रीलंका को सभी 9 मैचों में पराजित कर दिया. 6 सितम्बर को खेले गये इकलौते टी20 मैच में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से पराजित कर दिया. कप्तान विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया.


आईपीएल का मीडिया राइट्स स्टार इंडिया को

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 4 सितम्बर को आईपीएल के मीडिया राइट्स की नीलामी की। इस नीलामी में स्‍टार इंडिया ने 16,347 करोड़ की बोली लगा कर अगले 5 साल तक के लिए राइट्स खरीद लिए।


पहलवान सतीश कुमार को 25 लाख रुपये का मुआवजा

दिल्ली की अदालत ने पहलवान सतीश कुमार को 14वें एशियाई खेलों में भाग लेने से रोकने के कारण भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को 25 लाख रूपये का मुआवजा देने का आदेश दिया। उन्हें डब्ल्यूएफआई द्वारा दक्षिण कोरिया के बुसान में 14वें एशियाई खेलों के लिये ही चुना गया था। लेकिन गलती से अन्य एथलीटों के साथ फ्लाइट लेने से रोक दिया गया क्योंकि पश्चिम बंगाल के इसी नाम के एक और पहलवान को लेकर संदेह पैदा हो गया था. कुमार ने 2006 मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों और लास एंजिल्स में विश्व पुलिस खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया था.


भारत ने श्रीलंका से जीती एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला

भारत ने श्रीलंका से पांच मैचों की क्रिकेट एक दिवसीय श्रृंखला 5-0 से जीत ली. कोलंबो में 3 सितम्बर को खेले गये इस श्रंखला के अंतिम मैच में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया.


ओलंपिक तैयारियों के लिए संचालन समिति का गठन

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने 2020, 2024 और 2028 ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रभावी तरीके से हिस्सेदारी और तैयारियों के लिए संचालन समिति (ईएससी) गठित करने की मंजूरी दी है. सरकार ने टोक्यो ओलंपिक 2020, पेरिस ओलंपिक 2024 और लॉस एंजेलिस ओलंपिक 2028 में पदक संख्या बढ़ाने, खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन और सही दिशा में तैयारियों के मद्देनार यह निर्णय किया है. आठ सदस्यीय टास्क फोर्स ने 22 मई को अपनी अंतरिम रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपी थी जिसमें टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों के लिए अल्पकालिक योजना पर ध्यान केंद्रित किया गया था. ईएससी में कार्यवाहक अध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक समिति (आईओए) के अध्यक्ष बतौर प्रतिनिधि, 10 वर्ष पूर्व खेलों से संन्यास ले चुके विभिन्न खेलों से तीन प्रमुख एथलीट, किसी प्रमुख खेल के एलीट कोच, तीन खेल वैज्ञानिक, साई और मंत्रालय से दो प्रतिनिधि, एक निदेशक, एक मुख्य कार्यकारी शामिल होंगे. ईएससी का कार्यकाल 31 दिसम्बर 2020 तक का होगा.


गौरव बिधूड़ी को विश्व मुक्केबाजी में कांस्य पदक

भारत के मुक्केबाज गौरव बिधूड़ी ने आईबा विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 56 किग्रावर्ग में कांस्य पदक प्राप्त किया. चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में बिधूड़ी अमेरिका के ड्यूक रेगान से हार गये. जिससे उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में विजेंदर सिंह, विकास कृष्णन और शिवा थापा के बाद पदक जीतने वाले बिधूड़ी चौथे भारतीय मुक्केबाज बन गए.


36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी गोवा को

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने नवंबर 2018 में होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी गोवा को देने का फैसला किया है.


एफजेड फोजा बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत को दो स्वर्ण पदक

यूक्रेन के खारकिव में आयोजित ‘एफजेड फोजा खारकिव अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट’ में भारतीय खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण पदक जीते. पुरुष युगल वर्ग में रोहन कपूर और के. नंदगोपाल की जोड़ी ने और मिश्रित युगल वर्ग में नंदगोपाल और महिमा अग्रवाल की जोड़ी ने स्वर्ण जीता.


धावक प्रियंका पंवार आठ वर्ष के लिए प्रतिबंधित

भारत की 400 मीटर की शीर्ष धावक प्रियंका पंवार को 8 वर्ष के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. उनपर यह प्रतिबंधित शक्तिवर्धक दवा के लिए पॉजीटिव पाए जाने पर 11 सितम्बर को लगाया गया है. 29 वर्षीय प्रियंका को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने निलंबन की सजा सुनाई. इंचियोन एशियाई खेल 2014 में चार गुणा 400 मीटर महिला रिले में स्वर्ण पदक जीतने वाली प्रियंका को पिछले साल राष्ट्रीय अन्तरराज्यीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पॉजीटिव पाया गया था.


जूनियर व सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप का समापन

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रीय युवा, जूनियर व सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप का 9 सितम्बर को समापन हो गया. प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारत ने दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीतते हुए अपने सफल अभियान का अंत किया. पुरुष जूनियर 105 किग्रा वर्ग में लवप्रीत सिंह ने 325 किग्रा (150 और 175 किग्रा) वजन के साथ स्वर्ण पदक जीता. प्रदीप सिंह ने स्नैच में 147 किग्रा और क्लीन व जर्क में 195 किग्रा के साथ 105 किग्रा वर्ग में कुल 342 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण जीता. उन्होंने अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई किया.


एआईबीए का प्रतिनिधित्व एमसी मैरीकोम को

नवंबर 2017 में होने वाले आईओसी के खिलाड़ी फोरम में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) का प्रतिनिधि एमसी मैरीकोम को बनाया गया है. वह यह प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय होंगी। मैरीकोम को लुसाने में 11 से 13 नवंबर तक होने वाले आठवें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) खिलाड़ी फोरम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में मुक्केबाजी की वैश्विक संस्था के वार्षिक पुरस्कारों में मैरीकोम को एआईबीए लीजेंड्स अवार्ड से नवाजा गया था। लाइटफ्लाइवेट (48 किग्रा) और फ्लाईवेट (51 किग्रा) वर्ग में चुनौती पेश करने वाली मैरीकोम को 2008 में चौथा विश्व खिताब जीतने पर एआईबीए ने ‘मैग्निफिशेंट मैरी’ नाम दिया था।


‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम का पुनरुत्थान योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 20 सितम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम के पुनरुत्थान योजना को मंजूरी दी गई। इस बैठक में केंद्र सरकार ने अनूठी पहल शुरू की है। सरकार ने 10 साल की उम्र से ही प्रतिभावान खिलाड़ी बच्चों का पोषण करने का फैसला किया है। सरकार हर साल एक हजार बच्चों को चुनेगी और उन्हें अगले आठ साल तक पांच लाख रुपए सालाना वजीफा देगी ताकि वह अपने खर्चे उठा सकें और केवल खेलों पर ही ध्यान दे सकें।


एशियाई इंडोर खेलों में भारत को पांच पदक

भारत ने पांचवें एशियाई इंडोर खेलों में 20 सितम्बर को दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते। अजय कुमार सरोज ने पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में तीन मिनट 48.67 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। अरपिंदर सिंह ने पुरुषों की त्रिकूद में 16.21 मीटर में स्वर्ण जीता.


प्रो ओलम्पिया पावरलिफ्टिंग का स्वर्ण पदक मुकेश सिंह को

भारत के मुकेश सिंह ने प्रो ओलम्पिया पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक जीता. इस प्रतियोगिता का आयोजन अमेरिका के लॉस वेगास में हुआ था. मुकेश ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। मुकेश ने मात्र चार दिन में ‘उपवास’ की अपूर्व विधि से अपना वजन 10 किलोग्राम घटाया और 110 किलोग्राम वर्ग में 780 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण जीता। वह पहले 125 किलोग्राम वर्ग में खेलते रहे हैं।


इंडिया रेड बना दलीप ट्रॉफी चैंपियन

इंडिया रेड ने दलीप ट्रॉफी क्रिकेट चैंपियन का ख़िताब जीत लिया. 28 सितम्बर को खेले गये इस ट्रॉफी के मैच में इंडिया रेड ने इंडिया ब्लू को 163 रन से पराजित कर दिया. यह मैच लखनऊ के एकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था.


पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों का समापन

पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट्स खेलों का 27 सितम्बर को समापन हो गया. ये खेल तुर्कमेनिस्तान के अशगाबात में आयोजित किये गये थे. इन खेलों में भारत ने कुल नौ स्वर्ण, 12 रजत और 19 कांस्य पदक जीते. मेजबान तुर्कमेनिस्तान 89 स्वर्ण, 70 रजत और 86 कांस्य पदक लेकर पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. चीन दूसरे और ईरान तीसरे स्थान पर रहा.


क्रिकेट खेल के नियमों में आईसीसी द्वारा बदलाव

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट खेलने के नियमों में कई बदलाव की मंजूरी 26 सितम्बर को दी. नए नियम 28 सितंबर से लागू होंगे. नए नियम में मैदान अंपायर से दुर्व्यवहार करने की स्थिति में खिलाड़ी को खेल के बीच से ही पवेलियन भेजा जा सकेगा. इन बदलावों में बल्ले और गेंद में संतुलन बनाए रखने के लिये बल्ले के किनारों का आकार और उसकी मोटाई अब सीमित हो जाएगी. आईसीसी ने कहा, बल्ले की लंबाई और चौड़ाई पर रोक बरकरार रहेगी लेकिन किनारे की मोटाई अब 40 मिमी से ज्यादा नहीं हो सकती और इसकी किनारे की पूरी गहराई अधिकमत 67 मिमी ही हो सकती है. खिलाड़ियों के आचरण संबंधी नए नियमों में खिलाड़ी को किसी भी तरह के गलत व्यवहार के लिये मैच के बीच में से मैदान से बाहर भेजा सकता है. ये सभी नियम दो आगामी टेस्ट सीरीज़ में प्रभावी होंगे जब दक्षिण अफ्रीका बांग्लादेश की मेजबानी करेगा और पाकिस्तान संयुक्त अरब अमीरात में श्रीलंका से खेलेगा.

विविध घटनाक्रम

परिणीति चोपड़ा टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया का ब्रांड एम्बेसडर बनी

अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा को टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. परिणीति ‘फ्रेंड ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ (एफओए) एडवोकेसी पैनल का हिस्सा होंगी. यह नियुक्ति दोनों देशों ऑस्ट्रेलिया एवं भारत के बीच घनिष्ठ संबंधों को और सुदृढ़ करने में मदद करेगी.


5 सितंबर: शिक्षक दिवस

देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्‍णन के जन्मदिवस यानि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है. शिक्षक दिवस मानाने की शुरुआत 1962 से हुई थी. शिक्षक दिवस एक बार डॉ. राधाकृष्णन के कुछ छात्रों और दोस्तों ने उनसे कहा कि वो उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की बजाए इसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे गर्व महसूस होगा. तभी से हर साल देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा. शिक्षक दिवस के मौके पर देश में हर साल शिक्षकों को सम्मानित करने की परंपरा है. इस बार भी देशभर के 319 शिक्षकों को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया.


14 सितंबर: हिंदी दिवस

प्रत्येक वर्ष के 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मानया जाता है. इस अबसर पर राजभाषा विभाग द्वारा तैयार किए गए ‘लर्निंग इंडियन लैंग्वेज विद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ (लीला) नामक मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया गया. लीला ऐप से विभिन्न भाषाओं के माध्यम से हिंदी सीखने में सुविधा होगी.

हिंदी दिवस: एक दृष्टि
  • 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा बनाने का फैसला किया था।
  • हिन्दी भाषा को अनुच्छेद 343 के अंतर्गत देवनागरी लिपि में 1950 में राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया गया।
  • अंग्रेजी की रोमन लिपि में जहां कुल 26 वर्ण हैं, वहीं हिंदी की देवनागरी लिपि में उससे दोगुने 52 वर्ण हैं।
  • हिन्दी की पहली कविता प्रख्यात कवि ‘अमीर खुसरो’ ने लिखी थी।
  • 1977 में विदेश मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पहली बार संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को हिन्दी में संबोधित किया।
  • ‘नमस्ते‘ शब्द हिन्दी भाषा में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला शब्द है।
  • आज भी अमेरिका के 45 विश्वविद्यालय सहित पूरे विश्व के लगभग 176 विश्वविद्यालयों में हिन्दी की पढ़ाई जारी है।

अन्य संक्षिप्त समाचार

म्यांमार के स्टेट काउंसलर आंग सान सू की रोहिंग्या मुसलमानों के लिए आवाज उठाने में नाकामी के कारण संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल नहीं होंगी.


आईएस द्वारा बंधक बनाए गए पादरी टॉम उजुनालिल मुक्त

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा 18 महीने से बंधक बनाए गए पादरी टॉम उजुनालिल को बचा लिया गया है. केरल के रहने वाले फादर टॉम उझुन्नैल अदन में रह रहे थे, जहां से मार्च 2016 में आईएस ने अगवा कर लिया था.


एम्स द्वारा उन्नत पोर्टेबल वेंटीलेटर विकसित

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने एक निजी कंपनी के साथ मिलकर एक उन्नत पोर्टेबल वेंटीलेटर विकसित किया है. यह वेंटीलेटर इतना छोटा है कि इसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है. वेंटीलेटर वायुमंडल में मौजूद हवा से चलने में सक्षम है और इसके लिए अलग से ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता नहीं है. इसे एन्ड्रॉयड एप्प के जरिये संचालित किया जा सकता है. एम्स के न्यूरोसर्जरी विभाग के प्रोफेसर दीपक अग्रवाल ने इस दिशा में पहल की. उन्होंने ए-सेट रोबोटिक्स की अगुवाई करने वाले दिवाकर वैश्य के साथ मिलकर इस उपकरण को विकसित किया. इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम होगी.


व्हाइट हाउस में महत्वपूर्ण पद पर भारतीय-अमेरिकी नियुक्त

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राज शाह को अपनी संचार टीम में महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया है. राज शाह राष्ट्रपति के उप सहायक और मुख्य उप प्रेस सचिव के रूप में अपनी सेवाएं देंगे. शाह इससे पहले राष्ट्रपति के उप सहायक और उप संचार निदेशक के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं.
इसके साथ ही भारतीय मूल की अमेरिकी वकील मनीषा सिंह को आर्थिक कूटनीति का प्रभारी बनाते हुए विदेश मंत्रालय में एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद के लिए नामित किया है. अगर सीनेट में उनके नाम की पुष्टि हो जाती है तो वह आर्थिक मामलों की सहायक विदेश मंत्री के तौर पर चार्ल्स रिवकिन का स्थान लेंगी.


कर्नल महाडिक की विधवा भारतीय सेना में शामिल

महाराष्ट्र के नायक कर्नल संतोष महाडिक की विधवा स्वाति महाडिक 9 सितम्बर को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर शामिल हुई. कर्नल संतोष महाडिक ’41 राष्ट्रीय राइफल्स’ के कमांडिंग ऑफिसर थे. वे नवंबर 2015 में जम्मू एवं कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आतंकवादियों के साथ हुई गोलीबारी में शहीद हो गए थे. इन्हें बाद में भारत सरकार द्वारा शौर्य चक्र प्रदान किया गया.


आईपीसी के अध्यक्ष के रूप में एंड्रयू पार्सन्स की नियुक्ति

ब्राजील के एंड्रयू पार्सन्स को अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. आईपीसी की 18वीं महासभा में 8 सितम्बर को हुए चुनाव के बाद इसकी घोषणा की गई. आईपीसी के उपाध्यक्ष पद पर डुआने काले को नियुक्त किया गाय है.


चर्चा में: असीमा चटर्जी का 100वां जन्मदिन

असीमा चटर्जी का 100वां जन्मदिन 23 सितंबर 2017 को मनाया गया. वह भारत में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाली पहली महिला हैं. उनका जन्म 23 सितंबर 1917 को कलकत्ता में हुआ था. आशिमा ने जैव रसायन विज्ञान में अध्ययन किया, इसके साथ ही उन्होंने एपीलेप्सी और मलेरिया जैसी बीमारियों से निजात पाने के लिए प्रयोग में लायी जाने वाली दवाओं पर शोधकार्य किया। असीमा ने 1994 में उन्होंने अपनी डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की. 1975 में असीमा को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।


दुनिया की सबसे अमीर महिला का निधन

दुनिया की सबसे अमीर महिला लिलियन बेटनकोर्ट का 21 सितम्बर को निधन हो गया। लिलियन के पिता श्वेलर ने 1909 में एक कंपनी शुरू की थी जो आज लॉरियल ग्रुप में बदल गई है। अपने पिता की इकलौती संतान लिलियन का जन्म वर्ष 1922 में पेरिस में हुआ था। उन्होंने 1957 में अपने पिता के निधन के बाद कंपनी की कमान संभाली और इसे नई बुलंदियों पर ले गई। फोर्ब्स की अमीर लोगों की सूची में लिलियन 14वें स्थान पर थीं।


स्वतंत्रता के 70 वर्ष पर ‘नमस्ते जिनेवा’ कार्यक्रम

भारत की स्वतंत्रता के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर जिनेवा स्थित भारत के स्थाई मिशन ने ‘नमस्ते जिनेवा’ कार्यक्रम का आयोजन किया है। कार्यक्रम का आयोजन 23 सितम्बर को किया जाएगा. ‘नमस्ते जिनेवा’ कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया के सामने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा और धरोहर को प्रदर्शित करना है.


दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला वायोलेट मोसे का निधन

दुनिया की सबसे बुजुर्ग और महारानी विक्टोरिया की प्रजा की आखिरी जिंदा महिला वायोलेट मोसे ब्राउन का जमैका में 117 साल की उम्र में निधन हो गया. ब्राउन जमैका की ऐसी पहली शख्सियत थीं जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा होने के प्रमाण थे. वर्ष 2015 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उन्हें उनके 115वें जन्मदिन पर सम्मानित किया था. ब्राउन का जन्म 10 मार्च 1900 को हुआ था. उस समय जमैका का इलाका ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा था.


गूगल की डिजिटल पेमेंट एप ‘तेज़’ की शुरुआत

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने 18 सितम्बर को भारत में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस की शुरुआत की. इसके लिए ‘तेज’ नाम से एक ऐप जारी किया गया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस एप की शुरुआत की. इस एप के जरिए बैंक खातों से बिना शुल्क के ही सीधे छोटे एवं बड़े भुगतान किए जा सकते हैं. इसे भारत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. यह अंग्रेजी समेत सात भारतीय भाषाओं हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगू में उपलब्ध है.


रजनीकांत मिश्रा सशस्त्र सीमा बल के नए प्रमुख

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के नए प्रमुख के रूप में रजनीकांत मिश्रा को नियुक्त किया गया है. मिश्रा उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वह अर्चना रामासुंदरम की जगह इस पद पर तैनात होंगे, जो 30 सितम्बर को सेवानिवृत्त हो रहीं हैं. मिश्रा 2012 से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में विशेष महानिदेशक के रूप में सेवा दे रहे थे.


भारत में नेफ्रोलॉजी के जनक डॉ. के एस चुग का निधन

भारत में नेफ्रोलॉजी (गुर्दे के अध्ययन का विज्ञान) के जनक डॉ. के एस चुग का 17 सितम्बर को निधन हो गया. डॉ. चुग कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता थे. इसमें सन 2000 में प्राप्त पदमश्री पुरस्कार भी शामिल है.


ट्रेनों के आरक्षित डब्बों में सोने के समय में संशोधन

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के आरक्षित डब्बों में सफर करने वालों के सोने का समय एक घंटा कम कर दिया है. अब आरक्षित डब्बों में यात्रा करने वाले यात्री रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक सोने का समय तय किया है. पहले यह रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक था.


म्यूनिख बियर महोत्सव की शुरुआत

जर्मनी के म्यूनिख में 17 सितम्बर को बियर महोत्सव ‘म्यूनिख ओक्टोबरफेस्ट’ की शुरुआत हुई. म्यूनिख जर्मनी के बवेरिया राज्य की राजधानी है. यह विश्व का सबसे बड़ा बियर महोत्सव है जिसका आयोजन प्रत्येक वर्ष होता है.


अभिनेता पद्मश्री टॉम आल्टर का निधन

चर्चित अभिनेता, लेखक और पद्मश्री टॉम आल्टर का 30 सितम्बर को निधन हो गया. आल्टर ने 300 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया था. इसके अलावा उन्होंने कई टीवी शो में भी काम किया था जिनमें काफी प्रसिद्ध शो गैंगस्टर केशव कालसी अहम है.


डीएससी पुरस्कार के लिए अरविंद अडिगा नामित

दक्षिण एशियाई साहित्य के लिए मिलने वाले ‘डीएससी’ पुरस्कार के लिए अरविंद अडिगा को शॉर्टलिस्ट किया गया है. उन्हें उनकी किताब ‘सलेक्शन डे’ के लिए यह पुरस्कार मिल सकता है. इस पुरस्कार के विजेता को 25,000 अमेरिकी डॉलर की राशि दी जाती है. इस पुरस्कार को हासिल करने के दौर में अंजली जोसफ (द लीविंग), श्रीलंका के लेखक अनुक अरदप्रगसम (द स्टोरी ऑफ ए ब्रीफ मैरेज), करन महाजन (द एसोसिएशन ऑफ स्मॉल बॉम्ब्स) और स्टीफन अल्टर (इन द जंगल्स ऑफ द नाइट) भी हैं. इस पुरस्कार की घोषणा 18 नवम्बर को ढाका साहित्य मोहत्सव के विशेष समारोह में किया जाएगा. ‘डीएससी’ पुरस्कार के पुराने भारतीय विजेता साइरस मिस्त्री, झुंपा लाहिड़ी और अरुंधति रॉय हैं. उल्लेखनीय है कि अरविंद अडिगा को मैन बुकर पुरस्कार दिया जा चुका है.


बाल श्रम समाप्‍त करने के लिए वेब पोर्टल ‘पेंसिल’

गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 26 सितम्बर को वेब पोर्टल ‘पेंसिल’ (प्रोजेक्ट फॉर इफेक्टिव नेश्नल चाइल्ड लेबर) का शुभारम्‍भ किया. इस पोर्टल का उद्देश्‍य राष्‍ट्रीय बाल श्रम परियोजना को कारगर तरीके से लागू करना है. श्रम मंत्रालय द्वारा विकसित पोर्टल ‘पेंसिल’ बाल मजदूरी की कुप्रथा को जड़ से खत्‍म करने वाला इलेक्‍ट्रोनिक प्‍लेटफार्म है. पेंसिल पोर्टल के पांच अंग हैं- बाल ट्रैकिंग प्रणाली, शिकायत कॉर्नर, राज्‍य सरकार, राष्‍ट्रीय बाल श्रम परियोजना और समन्‍वय.


ट्विटर ने ट्वीट किये जाने वाले शब्दों की संख्या 280 किया

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने प्रायोगिक तौर ट्वीट किये जाने वाले शब्दों की संख्या 140 से बढ़ाकर 280 करने की घोषणा 27 सितम्बर को की.


27 सितम्बर: विश्व पर्यटन दिवस

प्रत्येक वर्ष के 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इस साल के विश्व पर्यटन दिवस का विषय है- ‘दीर्घकालिक पर्यटन – विकास का जरिया.

पर्यटन दिवस: एक दृष्टि

  • विश्व पर्यटन संगठन का अधिनियम इसी दिन से अस्तित्व में आया था.
  • वर्ष 2016 में विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या एक अरब 20 करोड़ थी जो कि वर्ष 2030 तक यह संख्या एक अरब 80 करोड़ हो जाने का अनुमान है.
  • भारत के पर्यटन की सकल घरेलू उत्पाद में करीब 6 फीसदी भागीदारी है.
  • भारत सरकार अपने 7,500 किलोमीटर लंबे तटीय क्षेत्र के साथ ‘क्रूज टूरिज्म’ को बढ़ावा देने की नीति पर जोर दे रही है.

लापता बच्चों के बचाव के लिए ‘ऑपरेशन मुस्कान’

भारतीय रेलवे ने लापता बच्चों के बचाव और पुनर्वास के लिए ‘ऑपरेशन मुस्कान’ चलाया है. यह गृह मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही एक पहल है. रेलवे स्टेशनों व रेलवे परिसरों में यह अभियान रेलवे सुरक्षा बल की ओर से चलाया जाता है. लापता और चंगुल में फंसे बच्चों को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा मुक्त कराया जाता है और उन्हें घर पहुंचाने अथवा उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जाती है.


वैज्ञानिक सीएनआर राव को वोन हिप्पल अवार्ड

प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक प्रोफेसर सी एन आर राव को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ‘वोन हिप्पल’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है. प्रोफेसर राव यह पुरस्कार पाने वाले पहले एशियाई वैज्ञानिक हैं. यह अवार्ड अमेरिका स्थित मटीरीअल्स रिसर्च सोसायटी (एमआरएस) का सर्वोच्च सम्मान है. प्रोफेसर राव को बॉस्टन में 29 नवंबर को होने वाली एमआरएस की बैठक के दौरान इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा. प्रोफेसर राव की नैनो मैटिरियल, ग्राफीन, सुपरकंडक्टिवीटी, 2डी मैटिरियल और क्लोसल मैग्नेटोरेसिसटेंस के विकास में अहम भूमिका है.

सी एन आर राव: एक दृष्टि

  • वर्तमान में वह भारत के प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार परिषद के प्रमुख के रूप में सेवा कर रहे हैं.
  • वर्ष 2013 में उन्हें भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया.
  • वर्ष 2014 में भारत सरकार ने उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया. सी वी रमण और ए पी जे अब्दुल कलाम के बाद इस पुरस्कार से सम्मानित किये जाने वाले वे तीसरे ऐसे वैज्ञानिक हैं.
  • राव जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केन्द्र, बेंगलुरू के मानद अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने स्वयं 1989 में की थी.

रामायण पर जापान में स्मारक डाक टिकट जारी

जापान में 23 सितम्बर को रामायण पर स्मारक डाक टिकट जारी किया गया. जापान में भारत के राजदूत सुजान आर चिनॉय ने मशहूर योयोगी पार्क में आयोजित नमस्ते इंडिया महोत्सव में इस डाक टिकट को जारी किया.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
सितम्बर:
1 से 7
सितम्बर:
8 से 15
अगस्त:
16 से 23
अगस्त:
24 से 31
अगस्त:
1 से 31