यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए

Union-Budget-2018-19
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
अगस्त:
1 से 7
जुलाई:
8 से 15
जुलाई:
16 से 23
जुलाई:
24 से 31
जुलाई:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

केंद्रीय आम बजट 2018-19

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट संसद में पेश किया. वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद यह पहला बजट है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार का यह पांचवां और लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है. इस वर्ष भी रेल बजट अलग से पेश नहीं किया गया, क्योंकि वित्त वर्ष 2017-18 से ही रेल बजट को आम बजट में शामिल कर दिया गया है.

इस बजट में, वित्त मंत्री ने मुख्य रूप से किसानों की आय बढाने के साथ-साथ रोजगार सृजन, चिकित्सा सुबिधा, शिक्षा, विकास दर और वित्तीय अनुशासन पर ध्यान दिया है.

केंद्रीय आम बजट 2018-19 की पूरी जानकारी 〉


प्रधानमन्त्री की पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों की यात्रा संपन्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों की चार दिवसीय यात्रा पूरी कर 12 फरवरी को स्वदेश लौट आये. खाड़ी के देशों और पश्चिमी एशिया क्षेत्र का यह 5वां दौरा था. इस दौरे में प्रधानमंत्री ने तीन देशों फ़लस्‍तीन, संयुक्‍त अरब अमारात और ओमान की यात्रा की.

पढ़ें पूरा आलेख: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पश्चिम एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा


सिरिल रामाफोसा बने दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति

दक्षिण अफ्रीका में सिरिल रामाफोसा ने 15 फ़रवरी को नये राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. जैकब जुमा के बतौर राष्ट्रपति इस्तीफा देने के बाद सिरिल रामाफोसा को दक्षिण अफ्रीका का नया राष्ट्रपति निर्विरोध चुन लिया गया. उनका कार्यकाल 2019 में पूरा होगा. 65 वर्षीय रामाफोसा को दो माह पहले अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुना गया था. जुमा के कार्यकाल में सिरिल रामाफोसा उपराष्ट्रपति का पद संभाल रहे थे.

उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा ने भ्रष्टाचार के कई आरोप के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले ज़ुमा की पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने उन्हें पद छोड़ने या फिर संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने को कहा था.


मिसाइल ‘धनुष’ का सफल परीक्षण

भारत ने 24 फरवरी को ‘धनुष’ बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास नौसेना के जहाज से किया गया. धनुष मिसाइल भारतीय सेना में पहले ही शामिल की जा चुकी है. इसका पिछली बार सफल परीक्षण 9 अप्रैल 2015 को किया गया था. नौसैनिक रणनीतिक कमान ने इस परीक्षण में जहाज से ज़मीन पर सफलतापूर्वक निशाना साधा.

मिसाइल धनुष: एक दृष्टि

  • परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.
  • मारक क्षमता 350 किलोमीटर तक है.
  • 500 किलोग्राम तक विस्फोटक सामग्री ले जाने में सक्षम है.
  • जमीन और समुद्र में लक्ष्य को निशाना बना सकती है.

अग्नि, पृथ्वी और धनुष सहित पांच परमाणु क्षमता वाली मिसाइलों के ओडिसा तट से सफल परीक्षण को भारतीय सैन्य ताकत में वृद्धि के रूप में देखा जा रहा है. इसका निर्माण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.

स्पेसएक्स का रॉकेट ‘फॉल्कन हैवी’ मंगलग्रह के लिए लॉन्च

अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने अपना ‘फॉल्कन हैवी’ रॉकेट 6 फ़रवरी को कैनरेवल में कैनेडी स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया.. ‘फॉल्कन हैवी’ को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट माना जा रहा है. यह निजी क्षेत्र द्वारा प्रक्षेपित दुनिया का पहला रॉकेट है जिसे मंगलग्रह की कक्षा में चक्कर लगाने के लिए भेजी गई है. तेईस मंजिले फाल्कन हैवी रॉकेट को उसी स्थान से प्रक्षेपित किया गया, जहां से चालीस साल पहले अपोलो मिशन पर पांच रॉकेट भेजे गये थे.

‘फॉल्कन हैवी’ से आने वाले वक्त में लोगों को चांद और मंगल पर भेजा जा सकता है. फिलहाल, इसमें फ्यूचर का स्पेस सूट पहने एक पुतला और कंपनी के मालिक एलन मस्क की चेरी रेड कलर की ‘टेस्ला रोड्स्टर’ कार भेजी गयी है. यह मंगल की ऑर्बिट में पहुंचने के बाद 11 किलोमीटर/सेकंड की रफ्तार से चलेगा.


अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

भारत ने 6 फ़रवरी को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के पैड 4 पर मोबाइल लॉन्चर से से किया गया. ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था. इस मिसाइल का परीक्षण संचालनात्मक तैयारी को मजबूत करने के लिए सेना की ‘स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड’ (एसएफसी) की समय-समय पर की जाने वाली प्रशिक्षण गतिविधि के तहत किया गया.
अग्नि-1: एक दृष्टि

  • मारक क्षमता 700 किलोमीटर से अधिक है और सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है.
  • यह मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में भी सक्षम है.
  • 12 टन वजनी और 15 मीटर लंबी यह मिसाइल 1000 किलोग्राम तक का पेलोड ले जा सकती है.
  • ठोस रॉकेट प्रणोदक प्रणाली निर्देशित मिसाइल है और यह विशेष नेविगेशन प्रणाली से युक्त है.
  • यह मिसाइल पहले ही सशस्त्र बलों में शामिल की जा चुकी है.

निर्माण: अग्नि-एक को देश में ही एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी (एएसएल) ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) और अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) के सहयोग से विकसित किया है. मिसाइल को भारत डायनामिक्स लिमिटेड, हैदराबाद ने समेकित किया है. एएसएल मिसाइल विकसित करने वाली डीआरडीओ की प्रमुख प्रयोगशाला है.


आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टीम में भारत के पांच खिलाड़ी

आईसीसी की घोषित अंडर-19 विश्व एकादश टीम में भारत के पांच खिलाड़ी शामिल किये गये हैं. विश्व एकादश में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष तीन बल्लेबाज कप्तान पृथ्वी शॉ, मनजोत कालरा और शुभमान गिल को शामिल किया हैं. इनके अलावा बायें हाथ के स्पिनर अंकुल राय और तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी को भी विश्व टीम में जगह मिली है. उल्लेखनीय है कि भारत ने न्यूजीलैंड के माउंट माउनगुनई में खेले गये फाइनल में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर अंडर-19 विश्व कप जीता था.


प्रधानमंत्री द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘एग्ज़ाम वारियर्स’ का लोकार्पण

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 3 फ़रवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘एग्ज़ाम वारियर्स’ का लोकार्पण किया. परीक्षा के दौरान बच्चों में होने वाले तनाव के सन्दर्भ में यह पुस्तक लिखी गयी है. न्यू इंडिया के युवाओं के सपनों को बिना तनाव के पंख लगाने में मददगार ये किताब नरेंद्र मोदी एप पर भी पढ़ी जा सकती है.


भारत बना रिकार्ड चौथी बार अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट चैंपियन

भारत अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट का विजेता बन गया है. 3 फ़रवरी को न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुई (बे ओवल मैदान) में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से पराजित कर दिया. भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 216 रन पर आउट कर दिया. जवाब में भारत ने सिर्फ दो विकेट खोकर 38.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

भारतीय टीम के अनुकूल रॉय वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. मनजोत कालरा को फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ और शुभमन गिल को ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ से नवाजा गया.

भारत रिकार्ड चौथी बार अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट का विजेता बना है. भारत ने वर्ष 2012 में उन्मुक्त चंद की अगुवाई में यह खिताब जीता था. विराट कोहली ने 2008 और मोहम्मद कैफ ने 2000 में खिताबी जीत दिलाई थी.

अंडर-19 भारतीय टीम: पृथ्वी शॉ ( कप्तान), शुभमन गिल, मनजोत कालरा, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, हार्विक देसाई, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, ईशान पोरेल, अनुकूल राय, शिवा सिंह. राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कोच है.


स्कोर्पीन पनडुब्बी ‘करंज’ का जलावतरण

भारतीय नौसेना ने स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी आईएनएस ‘करंज’ का 31 जनवरी को जलावतरण किया. आईएनएस करंज को मुंबई मझगांव डॉक पर जलावतरण किया गया. कलवरी और खंडेरी के बाद ‘करंज’ नौसेना की स्कॉर्पिन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी है.

आईएनएस करंज एक स्वदेशी पनडुब्बी है, जो ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार की गई है. ‘करंज’ 67.5 मीटर लंबी, 12.3 मीटर ऊंची, 1565 टन की है. ये पनडुब्बी फ्रांस की बड़ी जहाज निर्माता कंपनी के सहयोग से बनाई गई हैं.

करंज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह किसी भी रडार की पकड़ में नहीं आ सकती. समुद्र के नीचे ही नहीं बल्कि इससे जमीन पर भी आसानी से सटीक निशाना साधा जा सकता है. पनडुब्बी में ऑक्सीजन खत्म होने की स्थिति में इसमें ऑक्सीजन बनाने की भी क्षमता है. इस वजह से इसमें लंबे समय तक पानी में रहा जा सकता है. ‘करंज’ टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमले भी कर सकती है. इसमें सतह पर पानी के अंदर से दुश्‍मन पर हमला करने की खासियत भी है.


कृष्णा सोबती ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित

हिन्दी की प्रख्यात कथाकार एवं साहित्य में स्त्री स्वर को पहचान देने वाली कृष्णा सोबती को 10 फरवरी को 53वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह सम्मान भारतीय ज्ञानपीठ न्यास के अध्यक्ष एवं न्यायमूर्ति विजेंद्र जैन और मशहूर आलोचक डा. नामवर सिंह ने संयुक्त रूप से प्रदान किया. पहले यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को प्रदान करना था, किन्तु किन्हीं अपरिहार्य कारणों से वह नहीं आ सके.

ज्ञानपीठ पुरस्कार स्वरूप 11 लाख नगद, वाग्देवी की प्रतिमा, एक प्रशस्ति पत्र और ताम्र फलक व श्रीफल दिया जाता है. कृष्णा सोबती की अचानक तबीयत खराब होने के कारण यह पुरस्कार उनकी अनुपस्थिति में दिया गया. उनकी ओर से यह पुरस्कार हिंदी के सुप्रसिद्ध लेखक एवं संस्कृति कर्मी अशोक वाजपेयी ने ग्रहण किया.

कृष्णा सोबती: एक दृष्टि

परिचय: 1925 को पाकिस्तान की गुजरात सिटी में जन्मी श्रीमती सोबती 93 वर्ष की हैं. इस पुरस्कार के लिए उनका चयन प्रख्यात आलोचक डा. नामवर सिंह की अध्यक्षता में गठित एक जूरी ने किया. श्रीमती सोबती को 1980 में साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था और वह 1996 में अकादमी की फेलो बनाई गई थी जो अकादमी का सर्वोच्च सम्मान है. उन्हें मैथिलिशरण गुप्त शिरोमणि अवार्ड तथा व्यास सम्मान आदि भी मिल चुका है.

रचना: वह मितरो मरजानी, जिन्दगी नामा, डार से बिछुड़ी, सूरजमुखी अँधेरे के, बादलों के घेरे, ए लड़की, दिलो दानिश, गुजरात पाक से गुजरात हिन्दुस्तान तक, जैसी चर्चित कृतियाँ लिख चुकी हैं. वह अपने अनूठे गद्य और कथा शैली एवं बेबाक लेखन के लिए जानी जाती हैं.

तुलना: कृष्णा सोबती, महादेवी वर्मा के बाद हिन्दी की दूसरी लेखिका हैं जिन्हें यह सम्मान मिला. अब तक हिन्दी में सुमित्रानंदन पन्त, दिनकर, अज्ञेय, निर्मल वर्मा, कुंवर नारायण, अमरकांत, श्रीलाल शुक्ल और केदारनाथ सिंह को यह पुरस्कार मिला है.


खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का समापन

‘प्रथम खेलो इंडिया स्कूल गेम्स’ का 8 फरवरी को नयी दिल्ली में समापन हो गया. 9 दिन तक चले इस गेम्स के समापन समारोह में खेल मंत्री ने विजेता टीमों को ट्रॉफी दी. हरियाणा पदकों की सूची में सबसे ऊपर रहा. हरियाणा ने 38 स्वर्ण और 26 रजत सहित कुल 102 पदक हासिल किये. 110 पदक के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर जबकि 94 पदक के साथ दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा.

पहले संस्करण के सफल आयोजन के बाद खेल मंत्रलाय जल्द ही कॉलेज गेम्स की रुप रेखा तैयार करेगा ताकि देश में खेल के स्तर को एक नई बुलंदी तक पहुंचाया जा सके.


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नई मौद्रिक नीति की घोषणा

रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) ने 7 फ़रवरी को मौद्रिक नीति (क्रेडिट पॉलिसी) की द्वैमासिक समीक्षा की. इस समीक्षा में आरबीआई ने नीतिगत दरो में कोई बदलाव नही किया है. आरबीआई ने अगले वित्त वर्ष में देश की जीडीपी 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है.

आरबीआई ने रेपो रेट 6 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 5.75 फीसदी पर बरकरार रखा है. कैश रिजर्व रेश्यो (सीआरआर) भी 4 फीसदी पर बरकरार है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की 6 और 7 फरवरी को बैठक हुई जिसमें ये फैसला लिया गया. आरबीआई के ये लगातार तीसरी क्रेडिट पॉलिसी है जिसमें आरबीआई ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.


पीएनबी में 11,400 करोड रुपए से अधिक की धोखाधड़ी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 14 फरवरी को करीब 11,400 करोड रपए के घोटाले को उजागर किया है. इस घोटाले को भारत में सबसे बड़ी बैंकिंग धोखाधड़ी माना जा रहा है. इस मामले में आभूषण कारोबारी नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने पंजाब नैशनल बैंक के धोखाधड़ी वाला गारंटी पत्रों (एलओयू) के आधार पर अन्य भारतीय बैंकों से विदेश में ऋण हासिल किया.

क्या है एलओयू: एलओयू वह पत्र है जिसके आधार पर एक बैंक द्वारा अन्य बैंकों को एक तरह से गारंटी पत्र उपलब्ध कराया जाता है जिसके आधार पर विदेशी शाखाएं ऋण की पेशकश करती हैं.


नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में केपी ओली की शपथ

नेपाल में खड़गा प्रसाद ओली ने 15 फरवरी को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. शेर बहादुर देउबा के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा देने के बाद सीपीएन-यूएमएल के प्रमुख केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावा पेश किया था. राष्‍ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने गुरुवार शाम काठमांडू में श्री ओली को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 65 वर्षीय ओली नेपाल के 41 वें प्रधानमंत्री हैं. श्री ओली दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं. इससे पहले ओली 11 अक्टूबर, 2015 से 3 अगस्त, 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

उल्लेखनीय हिया कि शेर बहादुर देउबा नेपाली कांग्रेस के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री थे. हाल ही में हुए (26 नवंबर और 7 दिसंबर 2017) आम चुनावों में नेपाली कांग्रेस बहुमत पाने में असफल रहे थे. इस चुनाव में वामपंथी गठबंधन सीपीएन (यूएमएल) और सीपीएन (माओवादी सेंटर) ने चुनावों में बड़ी जीत हासिल की थी. 245 सदस्यीय नेपाल के संसद में वामपंथी गठबंधन ने 174 सीटें हासिल की थीं. सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के खाते में केवल 63 सीटें ही आईं.


अग्नि-दो बैलिस्टिक मिसाइल के यूजर ट्रायल का सफल परीक्षण

भारत ने 20 फरवरी को अग्नि-दो बैलिस्टिक मिसाइल के इस्तेमाल का सफल परीक्षण (यूजर ट्रायल) किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के पैड 4 पर मोबाइल लॉन्चर से से किया गया. ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था.
यह मिसाइल वर्ष 2004 में पहले ही सेना में शामिल की जा चुकी हैं और इसका इस्तेमाल सेना के 555वें मिसाइल समूह द्वारा किया जाएगा.
अग्नि-दो मिसाइल: एक दृष्टि

  • यह मिसाइल एक टन वजनी परमाणु सामग्री ले जाने में सक्षम है.
  • इस मिसाइल में ‘ठोस प्रणोदक’ इंधन प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है.
  • यह 20 मीटर लंबी और एक मीटर परिधि वाली मिसाइल है जिसका वजन 17 टन है.
  • यह मिसाइल एक हजार किलोग्राम का भार ले जाने में सक्षम है.
  • इसकी मारक क्षमता 2-3 हजार किलोमीटर है.
  • इसे रोड़ मोबाइल और रेल मोबाइल लांचर से भी दागा जा सकता है.

निर्माण: अग्नि-2 को देश में ही एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी (एएसएल) ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) और अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) के सहयोग से विकसित किया है. मिसाइल को भारत डायनामिक्स लिमिटेड, हैदराबाद ने समेकित किया है. एएसएल मिसाइल विकसित करने वाली रक्षा शोध एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रमुख प्रयोगशाला है.


पृथ्वी-2 मिसाइल की रात में काम करने की क्षमता का सफल परीक्षण

भारत ने 21 फरवरी को पृथ्वी-2 मिसाइल की रात में काम करने की क्षमता का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास (चांदीपुर परीक्षण केंद्र) ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-3 से किया गया. ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था.

पृथ्वी-2 मिसाइल एकीकृत गाइडेड मिसाइल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित की गयी पहली मिसाइल है.

पृथ्वी-2 मिसाइल: एक दृष्टि

  • यह देश में ही निर्मित परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.
  • यह सतह से सतह तक 350 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है.
  • अत्याधुनिक पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है.
  • इसमें तरल ईंधन से चलने वाले दो इंजन लगे हैं.

उल्लेखनीय है कि इस परीक्षण से पहले 18 जनवरी को अग्नि-5, छह फरवरी को अग्नि-1 और 20 फरवरी को अग्नि-2 का ओडिशा के चांदीपुर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था. गत 7 फरवरी को चांदीपुर स्थित आईटीआर से पृथ्वी-2 का भी सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया था.


अरुणा बनी जिमनास्टिक्स विश्वकप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय

भारत की अरूणा बी रेड्डी जिमनास्टिक्स विश्व कप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बन गईं. अरुणा ने मेलबर्न (हिसेन्स अरीना) में 24 फरवरी को महिला वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. इस स्पर्धा में स्लोवानिया की टीजासा किसेल्फ ने स्वर्ण पदक जबकि ऑस्ट्रेलिया की व्हाइटहेड ने रजत पदक जीता. अरुणा का यह पहला अंतरराष्ट्रीय पदक है. इससे पहले अरुणा ने 2013 में विश्व आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक चैंपियनशीप, 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स तथा 2017 में एशियन चैंपियनशीप में भाग लिया था.


23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक खेल 2018

23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक खेल 9 से 25 फरवरी 2018 को दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग काउण्टी में आयोजित किया गया. दक्षिण कोरिया ने पहली बार शीतकालीन ओलंपिक खेलों कि मेजबानी की है, जबकि यह देश में आयोजित होने वाले दूसरा ओलम्पिक खेल (पहला 1988 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक) है।

इनमें कुल 15 खेलों में 102 स्पर्धाएं हुई। इन खेलों में 92 देशों के 2952 खिलाडियों ने हिस्सा लिया। इक्वाडोर, एरिट्रिया, कोसोवो, मलेशिया, नाइजीरिया और सिंगापुर ने पहली बार इन खेलों माँ हिस्सा लिया।

23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक पदक तालिका: इन खेलों में नॉर्वे 14 स्वर्ण, 14 रजत और 11 कांस्य सहित कुल 39 पदक जीतकर पहले स्थान पर रहा. जर्मनी को 14 स्वर्ण, 10 रजत और सात कांस्य सहित कुल 31 पदक जीतकर दूसरा स्थान तथा कनाडा को 11 स्वर्ण, आठ रजत और 10 कांस्य सहित कुल 29 पदक के साथ तीसरा स्थान मिला.

उत्तर और दक्षिण कोरिया की संयुक्त टीम: 23वें शीतकालीन ओलिंपिक खेल में उत्तर और दक्षिण कोरिया की संयुक्त टीम ने हिस्सा लिया. एक दूसरे के खिलाफ युद्ध की कगार पर खड़े दोनों देशों की टीम ने 12 साल में पहली बार संयुक्त टीम के रूप में हिस्सा लिया.

23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक खेल में भारत: 23वे शीतकालीन ओलिंपिक खेल में भारत के दो खिलाड़ियों जगदीश सिंह (क्रॉस-कंट्री स्किंग) और शिवा केशवन (ल्यूज) ने भाग लिया। जगदीश सिंह ने क्रॉस-कंट्री स्किंग जबकि शिवा केशवन ने ल्यूज स्पर्धा में हिस्सा लिया. रिकॉर्ड छठी बार शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा ले रहे शिवा केशवन ने प्योंगचांग-2018 के उद्घाटन समारोह में देश का तिरंगा थामने का दायित्व था. खिलाड़ी के तौर पर यह केशवन का अंतिम ओलम्पिक था। भारत इन खेलों में कोई भी पदक जीत पाने में असफल रहे. जियो टीवी को इस साल भारत में शीतकालीन ओलंपिक के प्रसारण के लिए अधिकृत किया गया था.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

अधिनियम 1955 की समीक्षा के लिए नई संवैधानिक पीठ

उच्‍चतम न्‍यायालय असम में बांग्‍लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता देने की नियत तिथि और नागरिकता अधिनियम 1955 के विभिन्‍न प्रावधानों की वैधता की जांच के लिए नई संवैधानिक पीठ का गठन करेगा. यह मामला प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र और न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर की पीठ के सामने सुनवाई के लिए आया था. अप्रैल 2017 में 5 जजों की पीठ ने कहा था कि वह‍ नागरिकता अधिनियम की धारा 6 ए की संवैधानिक वैधता से संबंधित 13 सवालों पर विचार करेगी. इन्‍हें दिसबंर 2014 में दो जजों की पीठ ने विचार के लिए पांच जजों की पीठ को भेजा था. अधिनियम की धारा 6 ए असम समझौते में शामिल लोगों की नागरिकता के लिए विशेष प्रावधानों से संबंधित है.


विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज नेपाल की सद्भावना यात्रा सफलतापूर्वक संपन्‍न कर 3 फ़रवरी को’ स्‍वदेश लौट आई. नेपाल में तीन स्‍तरीय ऐतिहासिक चुनाव के सफलतापर्वूक संपन्‍न होने के बाद भारत की ओर से यह पहली उच्‍चस्‍तरीय यात्रा थी. काठमांडू प्रवास के दौरान श्रीमती स्‍वराज ने विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की. दोनों पक्षों ने भारत तथा नेपाल के बीच विशेष मित्रता को और मजबूत करने पर जोर दिया. बैठक के बाद सीपीएन (माओवादी केंद्र) के अध्यक्ष पुष्पा कमल दहल प्रचंड ने कहा कि नेपाल में राजनीतिक स्थिरता और विकास के लिए पड़ोसीयों के सहयोग की आवश्‍यकता है और श्रीमती स्वराज ने इसमें भारत के पूर्ण समर्थन का आश्‍वासन दिया है. विदेश मंत्री ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा और संघीय समाजवादी फोरम नेपाल के अध्यक्ष उपेंद्र यादव से भी बातचीत की. उन्होंने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से शिष्‍टाचार मुलाकात की और भारत-नेपाल के बीच बहु-आयामी रिश्‍तों को और आगे बढ़ाने पर विचार विमर्श किया.


मुकदमों के आबंटन के लिये नई रोस्टर प्रणाली लागू

उच्चतम न्यायालय ने न्यायाधीशों को मुकदमे आवंटित करने के लिए रोस्टर सिस्टम को लागू किया है. इस संबंध में अधिसूचना 1 फरवरी को उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर जारी कर दी गई. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने जनहित के मामलों को अपने अधीन रखने का निर्णय लिया है. यह प्रणाली 5 फरवरी से लागू हो जाएगी.


भारत ऐशगाबाद समझौते में शामिल

भारत 1 फ़रवरी को ऐशगाबाद समझौते में शामिल हो गया. यह ईरान, ओमान, तुर्किस्तान और उज़्बेकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और पारगमन गलियारे को लेकर हुए समझौता है. इस समझौते पर अप्रैल 2011 में हस्ताक्षर किए गए थे. इसका उद्देश्य मध्य एशिया तथा फारस की खाड़ी के बीच व्यापारिक सड़क मार्ग कायम करना है. तुर्किस्तान की ओर से गत वर्ष भारत को सूचित किया गया था कि सभी भागीदार भारत को इस समझौते में शामिल करने के पक्षधर हैं. भारत इस समझौते में फरवरी से शामिल माना जाएगा.


देश के वन क्षेत्र में आठ हजार वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी

पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 12 फरवरी को देश में वनों के बारे में भारत की स्थिति पर 2017 की रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2015 की तुलना में देश के कुल वन और वृक्ष क्षेत्र में 8,021 वर्ग किलोमीटर से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है. यह वर्ष 2015 की तुलना में 1.36% अधिक है.
पांच शीर्ष राज्य जहां वनावरण में सर्वाधिक वृद्धि हुई है वे हैं आंध्र प्रदेश, कर्णाटक, केरल, ओडिशा एवं तेलंगाना. देश के 12 मैंग्रोव वनों वाले राज्यों में 7 राज्यों में सकारात्मक वृद्धि हुई है. मैंग्रोव वनों में सर्वाधिक वृद्धि दर्ज करने वाले राज्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश औऱ गुजरात हैं. हालांकि मिजोरम, नागालैण्ड, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा एवं मेघालय में वनावरण को नुकसान पहुंचा है. इसकी मुख्य वजह झूम खेती, विकासात्मक गतिविधियां एवं अन्य जैविक दबाव को बताया गया है.
ज्ञात हो कि देश में वन और वृक्षावरण क्षेत्र की विस्तृत ब्योरा देने वाली भारत वन स्थिति रिपोर्ट हर दो वर्ष में जारी होती है.


दक्षिण सूडान में 2300 भारतीय सैनिक भाग लेंगे

दक्षिण सूडान में जारी संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान में भारतीय सेना के 2300 सैनिक भाग लेंगे. युद्ध त्रस्त दक्षिण सूडान में शांति बहाली के प्रयासों में ये सैनिक योगदान करेंगे. भारतीय सेना के ये सैनिक गढ़वाल राइफल्स की इनफेन्ट्री बटालियन से हैं.


सेना लिए असाल्ट रायफलें खरीदने को मंजूरी

सरकार ने तीनों सेनाओं लिए 740000 असाल्ट रायफलें खरीदने को मंजूरी दी है. इसमें 12 हजार करोड़ रूपये से अधिक की लागत आएगी. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 13 फरवरी को हुई रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में लगभग 15 हजार 935 करोड रूपये के सौदों को मंजूरी दी गयी. इन सौदों में 12 हजार 280 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से तीनों सेनाओं के लिए सात लाख 40 हजार अत्याधुनिक असाल्ट रायफलें, सेना और वायु सेना के लिए 982 करोड रूपये की 5 हजार 719 स्नाइपर रायफलें, 1819 करोड़ रूपये से तीनों सेनाओं के लिए हल्की मशीन गन और 850 करोड़ रूपये की लागत से नौसेना के लिए अत्याधुनिक तॉरपीड़ो प्रणाली खरीदी जायेंगी. डीएसी ने पिछली बैठक में भी सेना के अग्रिम मोर्चे पर तैनात जवानों के लिए रायफलों, कारबाइन और हल्की मशीन गन की खरीद को मंजूरी दी थी.


पृथवी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मिसाइल ‘पृथवी-2’ का 7 फ़रवरी को सफल प्रक्षेपण किया. इस मिसाइल को ओडिशा के चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (अब्दुल कलाम द्वीप) से एक मोबाइल लांचर के जरिए प्रक्षेपित किया गया. सेना द्वारा प्रयोग परीक्षण के तहत यह प्रक्षेपण किया गया है. ‘पृथवी-2’ 350 किलोमीटर दूरी तक जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम है.

गौरतलब है कि इससे पहले 18 जनवरी को अग्नि-5 और 6 फरवरी को अग्नि-1 का भी सफल परीक्षण किया गया था.


प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोज योजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 8 फ़रवरी को रिसर्च फेलोज योजना के अमल को मंजूरी दे दी. यह योजना 2018-19 से सात वर्ष तक के लिए होगी और इस पर 1650 करोड़ रुपए खर्च होंगे. वर्ष 2018-19 के केंद्रीय बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी. इस योजना के अंतर्गत होनहार छात्रों को उनके विज्ञान और प्रौद्योगिकी वर्ग में बीटैक या एकीकृत एमटैक या एमएससी विज्ञान को आईआईएससी या आईआईटी या एनआईटी या आईआईएसईआर या ट्रिपल आईटी धारकों को आईआईटी और आईआईएससी में पीएचडी कार्यक्रम में सीधे दाखिला दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री रिसर्च फैलो मार्गदर्शिका के तहत पहले दो वर्षों के दौरान 70 हजार रूपये प्रति माह, तीसरे वर्ष 75 हजार रूपये प्रति माह और आखरी दो वर्षों में 80 हजार रुपये प्रति माह दिये जाएंगे. इसके अलावा दो लाख रूपये शोध अनुदान के रूप में पांच साल की अवधि के दौरान दिये जाएंगे जिनमें विदेशी यात्रा खर्च सहित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और सेमिनार में शोधपत्र प्रस्तुत करना शामिल है. अधिकतम तीन हजार फैलो को इस वर्ष के साथ तीन साल के लिए चुना जाएगा.


सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए सलाहकार समिति

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए पूंजी अधिग्रहण परियोजनाओं पर नजर रखने के लिए 13 सदस्यों की सलाहकार समिति का गठन किया है. केंद्र सरकार के पूर्व सचिव विनयशील ओबेराय इस समिति के अध्यक्ष होंगे. यह समिति 500 करोड़ रुपए से अधिक लागत वाली महत्त्वपूर्ण चालू परियोजनाओं की स्थिति की निष्पक्ष समीक्षा करेगी और पू्ंजी अधिग्रहण प्रक्रिया में सुधार के उपाय सुझाएगी.


कावेरी मामले में सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने 16 फरवरी को कावेरी जल बटवारे को लेकर विवाद पर अहम फैसला सुनाया. अपने फैसले में कोर्ट ने 2007 के कावेरी वाटर ट्रिब्यूनल के फैसले को सही मानते हुए उसमे थोड़ा संशोधन किया है. सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्यूनल के कर्नाटक द्वारा तमिलनाडु को 192 TMC पानी देने के फैसले को बदलते हुए 177.25 TMC पानी देने को कहा है. न्‍यायालय के इस फैसले से कर्नाटक को 14.75 TMC अतिरिक्त पानी मिलेगा. न्‍यायालय ने कहा है कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलूरू को विश्‍वस्‍तरीय शहर का दर्जा मिला हुआ है, इसलिये उसे कावेरी का अधिक पानी मिलेगा. वहीं न्‍यायालय ने पुद्दुचेरी और केरल के के जल आवंटन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही पानी को राष्ट्रीय संपत्ति बताते हुए कहा कि किसी एक राज्य का इस पर अधिकार नहीं है.

क्या है कावेरी विवाद: भारतीय संविधान के मुताबिक कावेरी एक अंतर्राज्यीय नदी है. कर्नाटक और तमिलनाडु इस कावेरी घाटी में पड़ने वाले प्रमुख राज्य हैं. इस घाटी का एक हिस्सा केरल में भी पड़ता है. और समुद्र में मिलने से पहले ये नदी कराइकाल से होकर गुजरती है जो पांडिचेरी का हिस्सा है. इस नदी के जल के बँटवारे को लेकर इन चारों राज्यों में विवाद का एक लम्बा इतिहास है.


भूजल संरक्षण के लिए अटल भूजल योजना

केंद्र सरकार देश में भूजल का संरक्षण तथा इसका स्तर बढ़ाने के लिए 6000 करोड़ रपए की महत्वाकांक्षी अटल भूजल योजना अप्रैल से शुरू करेगी. जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने बताया, कि इस योजना में केंद्र सरकार और विश्व बैंक की आधी-आधी हिस्सेदारी होगी. यह योजना गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में जल की कमी वाले क्षेत्रों के लिए प्रस्तावित है. इस योजना के तहत इन प्रदेशों के 78 जिलों, 193 ब्लॉकों और 8350 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है. केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) की पिछले वर्ष की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 6584 भूजल ब्लॉकों में से 1034 ब्लॉकों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया गया है. सामान्यत: इसे ‘‘डार्क जोन’ (पानी के संकट की स्थिति) कहा जाता है.


अल्पसंख्यकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के पांच शैक्षणिक संस्थान

अल्पसंख्यकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के पांच शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने की केंद्र सरकार की योजना है. इसके तहत पहला संस्थान राजस्थान के अलवर में स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर में गुवाहाटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने के लिए भूमि चिह्नित करने का कार्य चल रहा है. अल्पसंख्यकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के पांच शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना के लिये वर्ष 2016 में परिकल्पना तैयार की गयी थी और इसके लिये अफजल अमानुल्लाह के नेतृत्व में 11 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था.


राष्‍ट्रीय शहरी आवास कोष के गठन को स्‍वीकृति

केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने 20 फरवरी को साठ हज़ार करोड़ रुपये के राष्‍ट्रीय शहरी आवास कोष के गठन को मंज़ूरी दे दी. यह कोष आवास और शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद के तहत रहेगा. इससे अगले चार वर्ष में विभिन्‍न मदों के तहत केन्‍द्रीय सहायता और शहरी क्षेत्रों में भवनों के समुचित निर्माण के लिए आवश्‍यक राशि जुटाने में मदद मिलेगी. मंत्रालय ने अब तक प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत उनतालीस लाख चालीस हज़ार मकानों की मंज़ूरी दी है.


भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों के 50 साल

भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने पर नई दिल्ली में एक समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि पिछले पांच दशकों से भी ज्यादा समय से भारत और भूटान के विशेष संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. इस समारोह में भूटान के विदेश मंत्री ल्योनोपो दामचो दोरजी और भारत में भूटान के राजदूत जनरल वी. नामग्याल भी मौजूद थे. विदेश मंत्री ने गुवाहाटी में भूटान का वाणिज्य दूतावास खोले जाने का भी जिक्र किया और कहा कि इससे दोनों देशों के संपर्क तथा सहयोग और मजबूत बनेंगे.


भारत-कनाडा के बीच 6 समझौतों पर सहमति

भारत यात्रा पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 23 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने रिश्तों की मजबूती पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच करीब 45 मिनट तक चली वार्ता के दौरान 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इनमें सूचना, संचार, तकनीक और इलेक्ट्रॉनिक्स का समझौता, भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय ऊर्जा डॉयलॉग, खेल पर समझौता, बौद्धिक संपदा कानून समझौता, उच्च शिक्षा पर सहयोग से जुड़ा समझौता और विज्ञान-तकनीक और इनोवेशन से जुड़ा समझौता शामिल है.

प्रधानमंत्री मोदी और ट्रूडो ने अफगानिस्तान-भारत प्रशांत सुरक्षा स्थिति, मालदीव और उत्तर कोरिया के मसले पर विचार किया और कहा कि तमाम मसलों पर दोनों देशों के विचारों में समानता है. जस्टिन ट्रूडो ने भारत को स्वाभाविक साझीदार बताया. दोनों ही देशों ने आतंकवाद समेत अनेक मुद्दों पर मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई, तो आपसी व्यापारिक रिश्तों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की बात कही.


मालवाहक विमान सारस का सफल परीक्षण

भारत के हल्के और घातक मालवाहक विमान सारस का 22 फरवरी को दूसरी बार सफल परीक्षण किया गया है. सारस विमान ने हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एचएएल के हवाई अड्डे से उड़ान भरी. सारस की यह दूसरी सफल परीक्षण उड़ान रही. पहली परीक्षण उड़ान इसी साल 24 जनवरी 2018 को हुई थी. इस विमान की डिजाइन और विकास का काम ‘नेशनल एयरोस्पेस लैबोरेट्रीज’ (सीएसआइआर) के जिम्मे है. यह विमान 19 सीटों वाला होगा.

उल्लेखनीय है कि पिछली यूपीए सरकार ने वर्ष 2009 में एक परीक्षण के दौरान हुए हादसे के बाद इस परियोजना को बंद कर दिया था. लेकिन नए सिरे से इस परियोजना को शुरू करने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ मिशन को जाता है. जेए जाधव के नेतृत्व में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक टीम इस अभियान को पूरा किया है. स्वदेशी सारस विमान इसी श्रेणी के आयातित विमान से 20 से 25 फीसद तक सस्ता होगा.


मानव रहित लड़ाकू विमान ‘रुस्‍तम-2’ ड्रोन का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 25 फरवरी को मानव रहित लड़ाकू विमान रुस्तम-2 का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में चालाकेरे परीक्षण केन्‍द्र से किया गया.

स्तम-2 ड्रोन घरेलू तकनीक पर आधारित है. मध्यम ऊंचाई तक और लंबी अवधि तक उड़ने वाले इस ड्रोन का विकास सेना की तीनों शाखाओं के लिए किया गया है. रुस्तम-2 एक बार में लगातार 24 घंटे तक उड़ने की क्षमता रखता है और यह लगातार चौकसी कर सकता है और साथ में हथियार भी ले जा सकता है.


मालदीव ने ठुकराया नौसेना के ‘मिलन’ का निमंत्रण

मालदीव में आपातकाल लगाये जाने के बाद भारत के साथ रिश्तों में आयी खटास के बीच मालदीव ने अंडमान निकोबार में अगले सप्ताह होने वाले बहुदेशीय नौसेना अभ्यास ‘मिलन’ में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया है. भारतीय नौसेना ने 6 से 13 मार्च तक पोर्ट ब्लेयर में मिलन अभ्यास का आयोजन किया है जिसमें हिन्द महासागर प्रशांत क्षेत्र के 16 देशों की नौसेना हिस्सा ले रही हैं.

अंडमान निकोबार कमान के तहत दो साल में एक बार होने वाले इस अभ्यास की शुरूआत चार देशों की नौसेना के साथ हुई थी लेकिन अब इसका दायरा बढकर 16 देशों तक पहुंच गया है. इस अभ्यास में पहली बार सिंगापुर, इंडोनेशिया, श्रीलंका और थाइलैंड की नौसेनाओं ने हिस्सा लिया था.

उल्लेखनीय है कि मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने गत पांच फरवरी को देश में 15 दिन के लिए आपातकाल लागू किया था और बाद में उसकी अवधि एक महीने और बढा दी थी. भारत ने मालदीव में आपातकाल लगाये जाने की आलोचना करते हुए कहा है कि सभी लोकतांत्रिक संस्थानों को संवैधानिक अधिकारों के तहत स्वतंत्र रूप से काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए.


दूसरा भारत-कोरिया व्यापार सम्मेलन का आयोजन

भारत और कोरिया व्यापार सम्मेलन (भारत-कोरिया बिज़नेस सम्मिट) का आयोजन 27 फरवरी को नई दिल्ली में लिया गया. भारत-कोरिया के बीच यह दूसरा शिखर सम्मेलन है. इस वर्ष सम्मेलन का विषय – भारत-कोरिया व्यापार और निवेश माध्यम से विशेष रणनीतिक संबंध को बढ़ावाट देना’ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन को संबोधित किया. सम्मेलन में पीएम मोदी ने 3-डी यानी डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड का मंत्र दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जलवायु संरक्षण के लिए तकनीक के बेहतर इस्तेमाल पर काम कर रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रहा है. और सरकार की नीतियों की वजह से देश की विकास रफ्तार में तेज़ी आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया के बीच द्विपक्षीय कारोबार बढ़कर 2017 में 20 अरब डॉलर तक पहुंच गया है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

मालदीव में राजनीतिक संकट व्याप्त

मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने नौ विपक्षी नेताओं को रिहा करने के अपने पहले के फैसले को रद्द कर दिया है. ताजा फैसला सामने आने के कुछ घंटे पहले ही पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और एक अन्य न्यायाधीश को गिरफ्तार किया था. सुप्रीम कोर्ट के बाकी तीन न्यायाधीशों ने कहा कि राष्ट्रपति की चिंता के मद्देनजर न्यायालय ने अपने पहले के फैसले को रद्द कर दिया है.

क्या है मामला? दरअसल वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने पार्टी से अलग हुए 12 सांसदों को बर्खास्त कर दिया था. इनमें से कुछ नेताओं को कैद भी कर लिया था. लेकिन हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने 9 राजनीतिक असंतुष्टों की रिहाई और 12 सांसदों की फिर से बहाली का आदेश दिया था. इस पर राष्ट्रपति ने कोर्ट का आदेश मानने से इनकार कर दिया. अगर अब्दुल्ला यामीन कोर्ट का आदेश मानते हुए सांसदों को बहाल करते हैं तो उनकी सरकार अल्पमत में आ जाएगी और उन पर महाभियोग चलाया जा सकता है.

राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन अब्दुल ग़यूम ने 5 फ़रवरी को देश में 15 दिनों के आपातकाल की घोषणा की थी. जिसके बाद मालदीव पुलिस ने पूर्व राष्टपति मामून अब्दुल गयूम को भी गिरफ्तार किया. मामून, यामीन के भाई हैं और देश के सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में काबिज़ रहने वाले राष्ट्रपति हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने एक वक्तव्य जारी कर आपातकाल खत्म करने और बंदी बनाये गये लोगों को रिहा किए जाने मांग की है.


चीन का मिसाइल रोधक प्रणाली का परीक्षण

चीन ने 6 फ़रवरी को मिसाइल रोधक प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. गौरतलब है कि चीन अपने सहयोगी रूस के साथ दक्षिण कोरिया में अमेरिका की ओर से मिसाइल रोधक टर्मिनल हाई एल्टीच्यूड एरिया डीफेंस (थाड) की तैनाती का विरोध करता रहा है. हालांकि इस तकनीक में अनुसंधान करने से चीन पर भी कोई रोक नहीं है.


अमेरिका की नई परमाणु नीति की योजना

अमेरिका ने अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को आधुनिक करने की नई नीति की घोषणा की है. नई नीति के तहत अमेरिका अब नए छोटे परमाणु बम विकसित करेगा और देश की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह रणनीति 21वीं सदी में सामने आ रहे विभिन्न खतरों का सामना करने के अनुरूप तैयार की गई है. उन्होंने कहा कि क्षमताओं को विकसित करने की रणनीति का लक्ष्य परमाणु हथियार के इस्तेमाल की क्षमताओं को न्यूनतम करना है. इसके अलावा, यह अमेरिका, इसके सहयोगी और साझेदारों के खिलाफ रणनीतिक हमलों को रोकने की क्षमता को भी बढ़ाएगा. ट्रंप ने कहा कि महत्वपूर्ण है कि यह शस्त्र नियंत्रण और परमाणु अप्रसार की भी हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है.
इस योजना की चीन ने की आलोचना: चीन ने अमेरिका की इस नई परमाणु नीति की आलोचना की है. चीन ने अमेरिका से शीत युद्ध की मानसिकता छोड़ने और उसके सैन्य विकास पर एक निष्पक्ष नजरिया बनाने को कहा है.


साइप्रस के राष्‍ट्रपति के रूप में निकोस का चुनाव

साइप्रस के राष्‍ट्रपति निकोस ऐनास्‍टासिएडिस ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीत लिया है. कंजर्वेटिव उम्‍मीदवार ऐनास्‍टासिएडिस को 55.99 प्रतिशत वोट मिले. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कम्‍युनिस्‍ट समर्थित उम्‍मीदवार स्‍टावरोस मालास को 44 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए. ऐनास्‍टासिएडिस को साइप्रस की अर्थव्‍यस्‍था को फिर से पटरी पर लाने का श्रेय मिला है, जो 2013 में संकट में पड़ गई थी.


4 फ़रवरी: श्रीलंका का स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 फ़रवरी को श्रीलंका अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस वर्ष (2018) में यह 70वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. श्रीलंका को 4 फ़रवरी, 1948 में 133 वर्ष के ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी. इस अवसर पर कोलम्बो में राष्ट्रीय ध्वज समारोह, सेना की परेड के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होता है.


मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति आतंकवाद के आरोपों से बरी

मालदीव के सुप्रीम कोर्ट ने 3 फ़रवरी को पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को आतंकवाद के आरोपों से बरी कर दिया है और सभी राजनीतिक बंदियों के रिहाई का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब लंदन में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे नशीद और उनके समर्थकों की रिहाई का रास्ता साफ हो गया है.


जापान ने सूक्ष्म-उपग्रह रॉकेट का प्रक्षेपण किया

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने 3 फ़रवरी को एक सूक्ष्म-उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया. 10 मीटर ऊंचाई और 23 सेंटीमीटर व्यास वाले कम लागत के रॉकेट को कागोशिमा प्रांत के यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया और यूट्यूब पर इसका सीधा प्रसारण किया गया.


उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के उल्लंघन का आरोप

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया कोयला, लोहा, स्टील और अन्य वस्तुओं का निर्यात करके प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है. संयुक्त राष्ट्र ने इन वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा रखा है. उत्तर कोरिया को इनके निर्यात से पिछले साल करीब 20 करोड़ डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ. रिपोर्ट में उत्तर कोरिया के सीरिया और म्यामां के साथ बैलिस्टिक मिसाइल और रासायनिक हथियार विकसित करने के लिए सैन्य सहयोग के सबूत भी मिले हैं.


मॉलदीव में राजनीतिक बंदियों को रिहा किए जाने का आदेश

मॉलदीव सुप्रीम कोर्ट ने देश में सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा किए जाने का आदेश दिया है. इस मामले में भारत ने आशा व्यक्त की है कि मालदीव सरकार सभी परिस्थितियों में मालदीव में भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेगी. अमरीका ने भी मालदीव सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है.


क्यूबा के परमाणु कार्यक्रम के पूर्व प्रमुख डियाज बालार्ट की मौत

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता और पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो के बड़े बेटे फिदेल कास्त्रो डियाज बालार्ट ने 2 फ़रवरी को खुदकुशी कर ली. 68 साल के डियाज कई महीनों से अवसाद से ग्रस्त थे. पूर्व सोवियत संघ में अध्ययन करने वाले डियाज परमाणु भौतिक वैज्ञानिक थे. वह 1980 से 1992 तक क्यूबा के राष्ट्रीय परमाणु कार्यक्रम के प्रमुख थे. खुदकुशी करने से पहले तक वह क्यूबा परिषद के वैज्ञानिक सलाहकार और क्यूबा एकेडमी ऑफ साइंसेज के उपाध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे. उन्होंने कैरेबिया के सबसे बड़े द्वीप पर परमाणु संयंत्र के विकास का नेतृत्व भी किया था. हालांकि बाद में उनके पिता ने उन्हें बर्खास्त कर दिया था. डियाज के पिता फिदेल कास्त्रो का 90 वर्ष की उम्र में 25 नवंबर 2016 को निधन हो गया था.


दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक अनिश्चितता

दक्षिण अफ्रीका की सत्ताधारी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने राष्ट्रपति जैकब जूमा को इस्तीफा देने के लिए कहा है. राष्ट्रपति जूमा साल 2009 से सत्ता में है और उन पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लग चुके हैं. जूमा पर दिसंबर से ही इस्तीफा देने का दवाब है. ये सिलसिला उस वक्त शुरू हुआ जब उनके डिप्टी, सिरिल रामाफोसा को उनके बदले अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का नेता बनाया गया. फिलहाल पार्टी का कहना है जूमा को इस्तीफा देकर रामाफोसा को सत्ता सौंप देनी चाहिए. इस बीच दक्षिण अफ्रीका में विपक्षी दलों ने संसद भंग करके जल्द चुनाव कराने की मांग की है.


पाकिस्तान में आंतकवाद विरोधी कानून में बदलाव

पाकिस्तान ने अपने आंतकवाद विरोधी कानून में बदलाव किया है. पेरिस में 18 से 23 फरवरी को होने वाली वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल की महत्‍वपूर्ण बैठक से पहले अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबंधों से बचने के लिए उसने कानून में संशोधन किया है. इस कानून का मकसद संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वर्जित आतंकी गुटों की सूची में शामिल हाफिज़ सईद से जुड़े संगठनों जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलह-ए-इंसानियत (एफआईएफ) तथा अन्‍य उग्रवादी गिरोहों को कानून के दायरे में लाना है. इसके लिए पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने एक नया अध्‍यादेश जारी किया है जिसका मकसद संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वर्जित अल अख्‍तर ट्रस्‍ट और अल राशिद ट्रस्‍ट सहित सईद से जुड़े गुटों जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलह-ए-इंसानियत (एफआईएफ) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना है.


श्रीलंका में राजनीतिक अनिश्चितता

श्रीलंका में प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे द्वारा अपने पद से त्यागपत्र देने से इनकार करने के कारण यूनिटी (गठबंधन) सरकार के भविष्य को लेकर राजनीतिक अनिश्चितता बरकार हो गया है. प्रधानमंत्री की यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) ने राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना का नेतृत्‍व में परिवर्तन का सुझाव ना मंजूर कर दिया है. श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के नेतृत्व में राष्ट्रपति के गठबंधन ने कहा है कि वे रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन नहीं करेंगे. राजधानी कोलंबो में संकट के समाधान के लिए राजनीतिक गतिविधियां जारी है.

यूएनपी और एसएलएफपी ने 2015 में चुनाव के बाद त्रिशंकु संसद को देखते हुए यूनिटी सरकार का गठन किया था. गतिरोध का तात्कालिक कारण स्थानीय चुनाव में एसएलएफपी की हार है. जिसमें पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की पार्टी के गठबंधन ने विजय प्राप्त की है.


उत्तर कोरिया से संबंध सुधारने पर अमरीका और दक्षिण कोरिया में सहमति

अमरीका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों में सुधार के तौर तरीकों पर सहमति व्यक्त की है. अमरीका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस के अनुसार इससे दोनों पक्षों के बीच बिना शर्त सीधी बातचीत की संभावना बन सकती है. श्री पेंस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाये रखेगा, लेकिन संभावित वार्ता के विकल्प खुले हैं.


श्रीलंका के स्थानीय निकाय चुनावों में विपक्ष को बहुमत

श्रीलंका के स्‍थानीय निकाय चुनाव में पूर्व राष्‍ट्रपति महिन्‍दा राजपक्‍स के नेतृत्‍व वाले विपक्षी गठबंधन को भारी बहुमत मिला है. पूर्व राष्‍ट्रपति राजपक्षे के नेतृत्व में गठबंधन को कुल सीटों का 44.65 प्रतिशत मत हासिल हुआ जबकि राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्रीय दल को कुल सीटों का 32.63 प्रतिशत मत हासिल हुआ. इस हार के बाद राष्‍ट्रपति सिरीसेना ने सरकार में व्‍यापक बदलाव की बात कही है.


दक्षिण कोरिया को बातचीत के लिये उत्तर कोरिया का आमन्त्रण

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने सोल में राष्ट्रपति भवन में उत्तर कोरिया के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 10 फरवरी को महत्वपूर्ण बातचीत की. उत्तर कोरिया का प्रतिनिधिमंडल प्योंगचांग में शीतकालीन ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए कल दक्षिण कोरिया पहुंचा था. उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति की बहन किम यो जोंग भी पहली बार दक्षिण कोरिया के सरकारी दौरे पर इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल हुई. इस बीच, उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन को प्योंगयांग में शिखर बैठक के लिए आमंत्रित किया है. श्री मून ने शिखर बैठक का निमंत्रण तत्काल स्वीकार नहीं किया है. दक्षिण कोरिया चाहता है कि ऐसे दौरे के लिए समुचित स्थितियां पैदा हों. वह यह भी चाहता है कि उत्तर कोरिया, अमरीका के साथ सक्रिय होकर वार्ता करे.


अमेरिकी में सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड

अमेरिकी सदन में वरिष्ठ डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने आठ घंटे से भी ज्यादा लंबा भाषण देकर 108 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 78 साल की नैंसी कैलिफोर्निया की डेमोक्रेटिक सांसद हैं. उन्होंने गैर-दस्तावेजी युवा प्रवासियों को स्वदेश भेजने के बचाव में यह भाषण दिया.


बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को पांच साल की सजा

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी प्रमुख खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के मामले में पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई है. राजधानी ढाका में विशेष अदालत ने 72 वर्षीय खालिदा जिया को जिया अनाथालय ट्रस्ट को मिले दो लाख 52 हजार डॉलर के गबन के संबंध में यह सजा दी है. इसी मामले में उनके पुत्र तारिक रहमान और चार अन्य को दस-दस साल की सजा दी गई है.

भ्रष्टाचार निरोधक आयोग (एसीसी) का आरोप है कि यह ट्रस्ट और एक अन्य ट्रस्ट – जिया चैरिटेबल ट्रस्ट बस कागजों पर थे तथा जब जिया 2001-2006 की बीएनपी सरकार के दौरान प्रधानमंत्री थीं तब इन दोनों संगठनों के नाम पर बड़ी मात्रा में धन की हेराफेरी की गयी थी.


उत्तर कोरिया का सेना प्रमुख बर्ख़ास्त

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने सेना प्रमुख ह्वांग प्योंग सो को बर्ख़ास्त कर दिया है. ह्वांग को भ्रष्टाचार के चलते पद से हटाया गया है. उत्तर कोरिया ने 8 फरवरी को सेना के स्थापना दिवस पर सैन्य परेड में सशस्त्र बलों के मंत्री किम जोंग गैक को वाइस मार्शल और सेना के जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो के निदेशक के तौर पर पेश किया गया. पहले यह पद ह्वांग के पास था. जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो उत्तर कोरिया की सबसे ताकतवर सैन्य संस्था है. करीब 13 लाख सैनिकों वाली उत्तर कोरिया की सेना के अधिकारियों की तैनाती यही करती है.


अमेरिका में सरकारी खर्च संबंधी वित्‍त विधेयक पारित

अमरीकी सीनेट ने काफी समय से लंबित सरकारी खर्च संबंधी वित्‍त विधेयक 9 फरवरी को पारित कर दिया. विधेयक के समर्थन में 71 और विरोध में 28 वोट पड़े. पारित होने के बाद इसे प्रतिनिधि सभा में दोबारा भेज दिया गया. हालांकि विधेयक के देरी से पारित होने के कारण सरकारी कामकाज के ठप्‍प होने को टाला नहीं जा सका क्‍योंकि तकनीकी दृष्टि से कामकाज आधी रात से ही बंद होना शुरू हो गया था.


मालदीव में आपातकाल के ख़िलाफ दायर मुकदमा ख़ारिज

मालदीव के उच्चतम न्यायालय ने देश में लागू आपातकाल के ख़िलाफ दायर मुकदमे को 19 फरवरी को ख़ारिज कर दिया. न्यायालय ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा जारी किये गये आपातकाल लागू करने के आदेश में कुछ भी असंवैधानिक नहीं है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने 12 सांसदों की सदस्‍यता बहाल करने के पहले के अपने आदेश पर रोक लगा दी है.
इस बीच मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने दिल्ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. दोनों नेताओँ ने मालदीव के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की.


सऊदी अरब में महिलाओं को कारोबार शुरू करने की अनुमति

सउदी सरकार ने पति या किसी पुरुष रिश्तेदार की सहमति के बिना भी कारोबार शुरू करने की अनुमति दे दी है. इससे देश में दशकों से चले आ रहे पुरुष आधिपत्य से हटने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. इससे पहले सउदी अरब में महिलाओं को कोई भी सरकारी कागजात संबंधी कार्य, यात्रा या किसी कक्षा में प्रवेश के लिए सामान्य तौर पर पति, पिता या भाई की अनुमति का सबूत देना पड़ता है.


मोरक्को के साथ रेल सहयोग समझौते को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मोरक्को के बीच रेल क्षेत्र में सहयोग संबंधी समझौते को 20 फरवरी को मंजूरी प्रदान कर दी. इसके तहत दोनों देशों के बीच रेलवे क्षेत्र में दीर्घकाल में सहयोग और गठजोड़ करेंगे. इस सहयोग समझौते पर 14 दिसंबर 2017 को हस्ताक्षर किया गया था. इस सहयोग समझौते के तहत प्रशिक्षण और कर्मचारी विकास, विशेषज्ञ अभियान, अनुभव एवं कर्मियों के आदान-प्रदान तथा आपसी तकनीकी एवं विशेष आदान प्रदान के क्षेत्रों में तकनीकी सहयोग को बढ़ावा दिया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय ने विभिन्न देशों की सरकारों एवं राष्ट्रीय रेलवे के साथ रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के संबंध में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं. इसके तहत हाई स्पीड कारिडोर, वर्तमान मार्गो पर गति को बढ़ाने, विश्व स्तरीय स्टेशनों का विकास, रेलवे आधारभूत ढांचे के आधुनिकीकरण जैसे क्षेत्रों में सहयोग शामिल हैं.


लेबनान और इजरायल में तनाव

लेबनानी सेना ने कहा है कि इजरायली सेना के किसी भी तरह के हमले का करारा जवाब दिया जाएगा. गौरतलब है कि इजरायल इन दिनों लेबनानी सीमा पर दीवार का निर्माण करा रहा है और इसी मामले में दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था. इस मामले में अमेरिकी राजनयिकों ने मध्यस्थता की है.


नेपाल में मनाया गया 68वां लोकतंत्र दिवस

नेपाल में 19 फरवरी को देश का 68वां लोकतंत्र दिवस मनाया. राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी, उप राष्ट्रपति नंद बहादुर पुन तथा प्रधानमंत्री केपी ओली ने सोमवार को 68वें लोकतंत्र दिवस के मौके नेपालवासियों को शुभकामनाएं दीं. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, विभिन्न चरणों में चुनाव संपन्ऩ होने के बाद देश में आर्थिक समृद्धि तथा बेहतरीन शासन बनी रहेगी.


ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत का संयुक्त क्षेत्रीय योजना

चीन के ‘बेल्ट एंड रोड’ प्रोजेक्ट को टक्कर देने के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत मिलकर एक संयुक्त क्षेत्री य बुनियादी ढांचा योजना की तैयारी कर रहे हैं. आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूलिया बिशप ने 19 फरवरी को इसकी पुष्टि की. सुश्री बिशप ने कहा, चारों देशों के अधिकारियों ने अपार अवसरों तथा चुनौतियों को लेकर र्चचा की


सुमात्रा के माउंट सिनाबंग ज्वालामुखी में विस्फोट

इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर 20 फरवरी को माउंट सिनाबंग ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया. यह इस साल का सबसे बड़ा विस्फोट है. उल्लेखनीय है कि साल 2010 में विस्फोट होने से पहले सिनाबंग ज्वालामुखी चार सदी तक निष्क्रिय रहा था.


ईरान में परमाणु कार्यक्रम तय समझौते की सीमा के अनुरूप

संयुक्त राष्ट्र के संगठन ‘अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी’ (आईएईए) ने 22 फरवरी को अपनी तिमाही रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान वर्ष 2015 में बड़े देशों के साथ किये गये परमाणु समझौते की शर्तों अनुसार ही अपने परमाणु कार्यक्रमों को चला रहा है. आईएईए की रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने समझौते के अनुसार यूरेनियम परमाणु भंडार की न्यून संवर्धन की सीमा को पार नहीं किया है और यूरेनियम को तय सीमा 3.67 प्रतिशत से अधिक यूरेनियम संवर्धन नहीं किया.

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान के साथ किये गये परमाणु समझौते को दोषयुक्त मानते हुए कड़ी निंदा कर चुके हैं.


सिंगापुर में सरप्लस बजट

सिंगापुर के वित्त मंत्री ने वर्ष 2017 के बजट में करीब 10 मिलियन सिंगापुर डॉलर के सरप्लस की जानकारी दी है. सरप्लस को ध्यान में रखते हुए वित्तमंत्री हेंग सुई कीट ने सिंगापुर के 21 वर्ष और इससे ज़्यादा उम्र के सभी नागरिकों को 300 सिंगापुर डॉलर (करीब 15,000 रुपये) का ‘एसजी बोनस’ दिये जाने का ऐलान किया है. उन्होंने बोनस को हांगबाओ के तौर पर बताया है. हांगबाओ एक ऐसे आर्थिक उपहार को कहते हैं जो सिंगापुर में विशेष मौकों पर दिया जाता है. एसजी बोनस की लागत सरकार के लिए 700 मिलियन सिंगापुर डॉलर होगी. इस बोनस को लोगों की आय के अनुसार दिया जाएगा.


मालदीव में आपातकाल 30 दिनों के लिए बढ़ा

मालदीव सरकार ने देश में आपातकाल 30 दिन के लिए बढ़ा दिया है. नई घोषणा के बाद अब आपातकाल 22 मार्च को खत्म होगा. राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन के अनुरोध के संसद द्वारा अनुमोदन के बाद आपातकाल की अवधि बढ़ाई गई.
उल्लेखनीय है कि देश की उच्‍चतम न्‍यायालय ने उन 12 विपक्षी सांसदों की सदस्‍यता बहाल करने का आदेश दिया था जिसकी सदस्यता राष्ट्रपति ने रद्द कर दी थी. राष्ट्रपति ने इस आदेश को मानने इंकार कर दिया था और न्यायाधीश के गिरफ्तारी के आदेश दिए थे. उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन के दबाव में 19 फरवरी को एक आदेश देकर उन 12 विपक्षी सांसदों की सदस्‍यता वापस करने के अपने पहले के फैसले पर रोक लगा दी. ताकि संसद में विपक्ष बहुमत में ना आ जाए. इसी क्रम में राष्‍ट्रपति यामीन ने आपातकाल के उन पहलुओं को हटा दिया है जिसमें विपक्ष का बहुमत जरूरी होता है. भारत ने मालदीव में आपातकाल को जल्द खत्म करने की अपील की थी.


नेपाल में सीपीएन-यूएमएल और सीपीएम-माओवादी का विलय

नेपाल में प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी सेंटर का विलय हो गया है. इन दोनों दलों ने संघीय और प्रांतीय चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद विलय कर एक शक्तिशाली गठबंधन बनाया है.

ओली और प्रचंड ने नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना करने पर सहमत हो गए. मार्क्‍सवाद-लेनिनवाद नई पार्टी की मार्गदर्शक विचारधारा होगी. यह नेपाल के इतिहास में सबसे बड़ा राजनीतिक विलय है. संसद में सीपीएन-यूएमएल की 121 सीटें हैं जबकि सीपीएन-माओवादी सेंटर के पास 53 सीटें हैं.


नवजात बच्चों के जन्म के जोखिम पर यूनिसेफ का रिपोर्ट

यूनिसेफ ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि नवजात बच्चों के जन्म के लिहाज से पाकिस्तान सबसे ज्यादा जोखिम भरा देश है. रिपोर्ट में यूनिसेफ ने भारत को उन दस देशों में रखा है जहां नवजात बच्चों को जीवित रखने के लिए सर्वाधिक ध्यान देने की जरूरत है.

यूनिसेफ बच्चों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की संस्था है. एवरी चाइल्ड अलाइव (द अज्रेंट नीड टू ऐंड न्यूबॉर्न दैथ्स) शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में जापान, आइसलैंड औरं िसंगापुर को जन्म के लिए सबसे सुरक्षित देश बताया गया है.


उत्‍तर कोरिया पर अमरीका का सबसे बड़ा प्रतिबंध

अमरीका ने उत्तर कोरिया पर अब तक के सबसे बडे प्रतिबंध लगाये हैं. इस कार्रवाई से ऐसी भ्रामक शिपिंग पद्धतियों पर लगाम लगाई जायेगी जिनके जरिये उत्तर कोरिया को खतरनाक हथियार कार्यक्रम के लिए धन हासिल हुआ. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी कि अगर इन प्रतिबंधों का कोई असर नहीं हुआ तो इसके गंभीर परिणाम होंगे.


तापी गैस पाइप लाइन के अफगानी हिस्से की आधारशिला

तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत (TAPI) ने 23 फरवरी को ‘तापी’ गैस पाइप लाइन के अफगानिस्तान वाले हिस्से की आधारशिला रखी. तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर आयोजित आधारशिला समारोह में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबेंगुली बेर्दीमुखामेदोव, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी और भारतीय विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर मौजूद थे.

क्या है तापी गैस पाइप लाइन? तापी गैस पाइप लाइन तुर्कमेनिस्तान से भारत तक की अरबों रुपये की गैस पाइप लाइन परियोजना है जिसके जरिये दक्षिण एशिया की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

1,840 किमी लंबी इस पाइप लाइन के निर्माण का कार्य 2020 में पूरा होने और इसके जरिये गैस आपूर्ति शुरू होने की संभावना है. इसके जरिये सालाना करीब 33 अरब क्यूबिक मीटर गैस की आपूर्ति की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि तुर्कमेनिस्तान में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा गैस का भंडार है. कभी रूस का हिस्सा रहा तुर्कमेनिस्तान फिलहाल अपनी प्राकृतिक गैस के निर्यात के लिए काफी हद तक चीन पर निर्भर है.


वित्तीय कार्रवाई कार्य बल की पेरिस में बैठक

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स- एफएटीएफ) की अहम बैठक 23-24 फरवरी को पेरिस में आयोजित की गयी. इस बैठक में आतंक के वित्तपोषण और धन शोधन से लड़ने के उपायों पर विस्तार से चर्चा की गयी.

पाकिस्तान को मोहलत: एफएटीएफ बैठक में पाकिस्तान से गतिविधियां चला रहे आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई योजना तैयार करने के लिए उसे जून तक की मोहलत दी. पाकिस्तान 2012 से 2015 तक एफएटीएफ की ‘भूरी सूची’ में शामिल था. एफएटीएफ की इस पूर्ण बैठक में अमेरिका और उसके कुछ यूरोपीय सहयोगी पाकिस्तान को ग्रे-वॉच लिस्ट में डालने के पक्ष में थे. लेकिन कुछ देशों के विरोध के कारण उसे इस सूची में अभी नहीं डाला गया है. किसी भी देश का नाम ग्रे-वॉच लिस्ट में तब डाला जाता है जब उसके द्वारा आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के वादे पूरे ना किए हों और आतंकवाद का वित्तपोषण कर रहे हो.

नौ देश ‘रणनीतिक कमियों’ वाला: एफएटीएफ ने पेरिस बैठक में अपनी रिपोर्ट में नौ देशों को ‘रणनीतिक कमियों’ वाला देश नामित किया. इनमें इराक, सीरिया, यमन और ट्यूनीशिया शामिल हैं.

क्या है एफएटीएफ? एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी संस्था है जिसे 1989 में जी-7 मुल्कों द्वारा बनाया गया था. इसका उद्द्ेश्य आतंकवाद के आर्थिक स्रोतों को बंद करना और मनी-लॉड्रिंग पर नकेल कसना है. एफएटीएफ में 35 देशों के साथ ही दो क्षेत्रीय वित्तीय संगठन भी हैं. इसके अलावा विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, एशियाई विकास बैंक जैसी अनेक संस्थाएं एफएटीएफ में पर्यवेक्षक हैं. भारत एफएटीएफ का एक सदस्य देश है.


माइकल मैककोरमैक को आस्ट्रेलिया का नया उप-प्रधानमंत्री चुना गया

आस्ट्रेलिया की नेशनल पार्टी के नेता माइकल मैककोरमैक को आस्ट्रेलिया का नया उप प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. मैककोरमैक वर्तमान गठबंधन सरकार में साझेदार और देश की नेशनल पार्टी के नेता हैं. पूर्व उप प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस के इस्तीफे के बाद नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया हैं. आस्ट्रेलिया सरकार में लिबरल और नेशनल पार्टी के गठबंधन के समझौते के अनुसार नेशनल पार्टी का नेता स्वत: उप प्रधानमंत्री बन जाएगा.


चीन से आयातित सेरामिक वस्तुओं पर एंटी डंपिंग शुल्क

भारत ने चीनी मिट्टी से बने रसोई के बर्तनों और मेज पर रखी जाने वाली सजावटी वस्तुओं के आयात पर एंटी-डम्पिंग शुल्क लगा दिया हैं. इसका उद्देश्य इन वस्तुओं के भारतीय निर्माताओं को संरक्षण प्रदान करना है. अब चीन से आयातित सेरेमिक वस्तुओं पर प्रति किलोग्राम 1.04 डॉलर का एंटी-डम्पिंग शुल्क देना होगा. इससे इन वस्तुओं का आयात महंगा हो जाएगा.


सऊदी अरब में शाही फ़रमान से सभी सैन्य अधिकारी बर्खास्त

सऊदी अरब के बादशाह शाह सलमान ने 26 फरवरी को एक शाही फ़रमान जारी कर देश के सभी आला सैन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया. जिन अधिकारियों को बर्खास्त किया गया है उनमें वायुसेना और थल सेना प्रमुख समेत आला अधिकारी शामिल हैं. बादशाह शाह सलमान ने सेना प्रमुख जनरल अब्दुल रहमान बिन सालेह अल-बनयान की जगह सेना प्रमुख के पद पर फय्याद अल-रुवाइली को नियुक्त किया है.

सऊदी अरब के बादशाह ने इसके अलावा कई उप-मंत्रियों की भी नियुक्तियां की गई हैं. इन नए नामों में तमादुर बिंत युसूफ़ अल-रमाह नाम की महिला उप-मंत्री भी शामिल है. सऊदी अरब में किसी महिला का उप-मंत्री बनना आम बात नहीं है.

ये फ़ैसला ऐसे वक्त आया है जब यमन में सऊदी नेतृत्व में गठबंधन सेना की विद्रोहियों के साथ लड़ाई के लगभग तीन साल पूरे होने वाले हैं. यमन में सऊदी हस्तक्षेप के कारण हूथी विद्रोही देश के दक्षिण की तरफ सीमित हो गए हैं लेकिन अभी भी वो राजधानी सना और कई इलाकों में मज़बूती से डटे हुए हैं.


मालदीव को यूरोपीय संघ की चेतावनी

यूरोपीय संघ ने मालदीव सरकार को चेतावनी दी है कि अगर देश की स्थिति में सुधार नहीं होता तो उसके खिलाफ लक्षित कदम उठाए जाएंगे. ब्रसेल्‍स में यूरोपीय संघ परिषद की बैठक में मालदीव में सभी अधिकारियों, विशेषकर कानून और व्‍यवस्‍था लागू करने वाले अधिकारियों से संयम से काम लेने को कहा गया.

मालदीव में इस महीने की 5 तारीख से आपातकाल लागू है. सुप्रीम कोर्ट के न्‍यायाधीश, एक पूर्व राष्‍ट्रपति और अनेक विपक्षी सांसद आपातकाल के कारण जेल में बंद हैं और संसदीय प्रक्रिया सीमित रूप से चल रही है.


मालदीव की स्वास्य मंत्री का कैबिनेट से इस्तीफा

मालदीव की स्वास्य मंत्री दुन्या मौमून ने 27 फरवरी को अपने पिता की गिरफ्तारी के बाद कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया. दुन्या ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि वह देश में राजनीतिक संकट के समाधान के लिए मालदीव के लोगों की मदद करे.

दुन्या राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की भतीजी हैं. उनके पिता, मौमून अब्दुल गयूम जो मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति हैं तथा उनके भाई अहमद फारिस मौमून को वर्तमान सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया है.

आर्थिकी घटनाक्रम

वित्त वर्ष 2015-16 के जीडीपी वृद्धि दर में संशोधन

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर संशोधित कर 8.2 फीसद कर दी है. इससे पहले जारी आकलन में इसे 8 फीसद बताया गया था. इस बारे में जारी ताजा आकलन रपट में 2016-17 में जीडीपी वृद्धि दर 7.1 फीसद रहने के आकलन को बरकरार रखा है. सीएसओ के अनुसार 2015-16 में वास्तविक जीडीपी 113.86 लाख करोड़ रुपए और 2016-17 में 121.96 लाख करोड़ रुपए रहा.

वास्तविक सकल मूल्य वर्धन (जीवीए) के हिसाब 2011-12 की स्थिर आधार कीमत पर 2016-17 में वृद्धि दर 2015-16 के 8.1 फीसद की तुलना में 7.1 फीसद रही है. अग्रिम पूर्वानुमान में 2016-17 में जीवीए वृद्धि दर 6.6 फीसद आंकी गई थी.

सीएसओ ने 2016-17 के जीडीपी का पहला संशोधित आकलन 2015-16 के लिए दूसरा संशोधित आकलन तथा 2014-15 के लिए तीसरा संशोधित आकलन 31 जनवरी को जारी किया. सीएसओ ने 2014-15 के तीसरे संशोधित अनुमान में जीडीपी वृद्धि दर 7.4 फीसद तय की है. इससे पहले के अनुमान में 7.5 फीसद बताई गई थी.


ओएनजीसी का अबुधाबी आयल फील्ड में निवेश

ओएनजीसी (ऑयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन) विदेश लिमिटेड और इसके साझीदारों ने 60 करोड़ अमरीकी डॉलर का निवेश करते हुए अबू धाबी ऑयल फील्ड में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है. इस फील्ड का वर्तमान उत्पादन प्रतिदिन करीब 400,000 बैरल (2 करोड़ टन वार्षिक) है. यह पहला अवसर है जब किसी भारतीय कम्पनी ने तेल की दृष्टि से समृद्ध अमारात में प्रवेश किया है.


इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की सेवा की 1 अप्रैल से शुरुआत

इंडिया पोस्ट मनी (आईपीपीबी) अप्रैल 2018 से देश भर में काम करना शुरु कर देगा. देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों से इस बैंक की सेवाओं का उपयोग किया जा सकेगा. डाकघर की शाखाओं को आईपीपीबी की 650 शाखाओं के नेटवर्क से जोड़ दिया जाएगा. डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों की मदद से यह लोगों को उनके घर तक वित्तीय सेवाएं और डिजिटल भुगतान सेवाएं पहुंचाने में सक्षम होगा. यह दूरदराज ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी को वित्तीय सेवाएं देगा. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2015 में 11 उद्यमों को पेमेंट्स बैंक खोलने की मंजूरी दी थी. इनमें भारतीय डाक को भी यह सेवा शुरु करने का लाइसेंस दिया गया था. पेमेंट्स बैंक ग्राहकों, छोटे व्यावसायियों से एक लाख रुपये तक प्रति खाता जमा स्वीकार कर सकते हैं छोटे व्यावसायी भी इसमें जमा राशि रख सकते हैं. हालांकि, सामान्य बैंकों की तरह पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को कर्ज आदि नहीं दे सकते हैं.


एसबीआई को कुल 2416 करोड़ रुपये का घाटा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में 2,416.37 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया है. बम्बई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय फाइलिंग में बैंक ने कहा कि उसने 31 दिसंबर 2017 को खत्म हुई तिमाही में कुल 2,416.37 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में बैंक ने 2,610 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था.

इस तिमाही में एसबीआई की कुल आय 62,887.06 करोड़ रुपये रही, जोकि 31 दिसंबर, 2016 को खत्म तिमाही में 53,587.51 करोड़ रुपये थी. एसबीआई का सकल फंसा हुआ कर्ज (गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां या जीएनपीए) 1,99,141.34 करोड़ रुपये रहा, तथा शुद्ध एनपीए 1,02,370.12 करोड़ रुपये रहा. जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की तीसरी तिमाही के दौरान जीएनपीए 1,08,172.32 करोड़ रुपये तथा एनपीए 61,430.45 करोड़ रुपये था.


‘स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत’ रिपोर्ट जारी

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने 9 फरवरी को ‘स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत’ विषय पर आधारित रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए केरल पहले स्थान पर, पंजाब दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्‍थान पर हैं. श्री अमिताभ कांत ने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित यह तालिका गहन अध्‍ययन और विश्‍व बैंक और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ो के आधार पर तैयार की जाती है.


मूडीज ने दो बैंकों की रेटिंग बढ़ाई

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 9 फरवरी को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों सेंट्रल बैंक आफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के लिए परिदृश्य को स्थिर से बढ़ाकर सकरात्मक कर दिया है. सरकार की ओर से बैंकों में पूंजी डालने के कारण रैंिकग में सुधार किया गया है. एजेंसी ने दोनों बैंकों की दीर्घकालिक स्थानीय तथा विदेशी मुद्रा जमा की रेंिटंग को बीए3 पर रखा है. एजेंसी ने बैंकों के कर्ज आकलन (बीसीए) को बी3 पर और उसके प्रतिपक्ष जोखिम आकलन (सीआरए) ने बीए2 (सीआर) एनपी(सीआर) पर रखा है. सरकार के पुनः पूंजीकरण योजना के तहत सेंट्रल बैंक को 5160 करोड़ रपए जबकि इंडियन ओवरसीज बैंक को 4,690 करोड़ रपए की नई पूंजी सरकार से मिलेगी. मूडीज ने रिपोर्ट में कहा, सकरात्मक परिदृश्य यह दर्शाता है कि सरकार की ओर से अगले 12 से 18 महीने में डाली जाने वाली पूंजी के कारण बैंकों की पूंजीगत स्थिति में सुधार जारी रहेगा.


बीएसएनएल की 4जी सेवा की केरल से शुरुआत

सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल: ने 8 फ़रवरी से भारत में अपनी 4जी सेवाओं की शुरुआत की. कंपनी ने इसकी शुरुआत दक्षिण भारत के केरल राज्य से की है. शुरुआत में 4जी सेवा ऊंचाई वाले इदुक्की जिले के पांच स्थानों पर उपलब्ध होगी.


उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लक्षित लाभार्थियों की संख्या पांच करोड़ से बढ़ाकर आठ करोड़ करने को मंजूरी दे दी है. इस योजना के संशोधित लक्ष्य को वर्ष 2020 तक हासिल किया जाना है.


उद्यम विकास अधिनियम-2006 में संशोधन को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सूक्ष्म, छोटे और मझोले उद्यम विकास अधिनियम-2006 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसका उद्देश्य वर्गीकरण के मानदंड को बदलना और लोकसभा में लंबित 2015 के संशोधन विधेयक को वापस लेना है. मंत्रिमंडल ने संयंत्र, मशीनरी और उपकरण में निवेश के आधार पर इन उद्यमों को वर्गीकृत करने के बजाय वार्षिक कारोबार के आधार पर श्रेणीकृत करने को मंजूरी दी है. इससे इन उद्योगों में प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और कारोबार का माहौल आसान बनाने को प्रोत्साहन मिलेगा.


चीन के इस्पात के निर्यात पर भारी शुल्क की सिफारिश

अमरीकी वाणिज्य विभाग ने इस्पात और एल्युमीनियम के निर्यात पर चीन और अन्य देशों पर भारी शुल्क लगाने की सिफारिश की है. इसका उद्देश्य इस्पात और एल्युमीनियम के क्षेत्र में वैश्विक बहुतायत की स्थिति से बचाना है. अमरीका और यूरोपीय संघ का कहना है कि चीन का अति-उत्पादन सरकारी सब्सिडी पर निर्भर है और इससे दुनियाभर में मूल्यों में संकुचन आता है और देशों के घरेलू उत्पादन के नुकसान पहुंचता है.

इसके प्रतिक्रिया में चीन ने अमरीका को चेतावनी दी है कि अगर वह उसके इस्पात और एल्युमीनियम निर्यात के खिलाफ कठिन व्यापार प्रतिबंध लगाएगा तो इस बारे में आवश्यक उपाए किए जाएंगे.


कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया को मंजूरी

सरकार ने कोयला बेचने के लिए कोयला खदानों और खंडों की नीलामी प्रक्रिया तथा इसके तौर-तरीकों को 20 फरवरी को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी. इन खदानों की नीलामी की प्रक्रिया कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 और खान तथा खनन (विकास एवं नियमन) अधिनियम 1973 के तहत मंजूर की गयी है. सरकार ने 1973 में कोयला क्षेत्र के राष्ट्रीयकरण के बाद इस क्षेत्र में सबसे बड़ा सुधार करते हुये इसे निजी क्षेत्र के लिए खोलने का निर्णय लिया है.

उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने वर्ष 2014 के एक महत्वपूर्ण फैसले में 1993 के बाद से सरकारी और निजी कंपनियों को आवंटित 204 खदानों/खंडों का आवंटन रद्द कर दिया था. ये आवंटन कोयला खान (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1973 के तहत किये गये थे.

मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद कोयला क्षेत्र में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए कोयला खदान (विशेष प्रावधान) विधेयक, 2015 पारित किया था और इसकी अधिसूचना 30 मार्च 2015 को जारी की गयी थी. इसमें कोयला खदानों की नीलामी के जरिये आवंटन के लिए विशेष प्रावधान किये गये हैं. नयी प्रक्रिया में पारदर्शिता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गयी है.
क्या होगा फायदा?

  • कोयला खदान से कोयले की बिक्री या इस्तेमाल पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी. इससे कोयला क्षेत्र में एकाधिकार की बजाय प्रतिस्पर्धा बढेगी और निवेश के चलते प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर बढेंगे.
  • कोयला क्षेत्र में किये गये इस सुधार से कोयले की आपूर्ति बढ़ने से ऊर्जा सुरक्षा भी बढेगी क्योंकि देश में लगभग 70 फीसदी बिजली का उत्पादन ताप संयंत्रों से ही किया जाता है.
  • नीलामी से मिलने वाले राजस्व से राज्यों को अच्छा खासा लाभ होगा जिससे वे पिछड़े क्षेत्रों के विकास में पर्याप्त निधि का इस्तेमाल कर सकेंगे. देश के पूर्वी हिस्से के राज्यों को इसका विशेष फायदा होगा.

चिट फंड (संशोधन) विधेयक 2018 को मंजूरी

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 20 फरवरी को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘अनिगमित जमा योजना प्रतिषेध विधेयक 2018’ तथा ‘चिट-फंड (संशोधन) विधेयक 2018’ को मंजूरी दे दी. इसका मकसद देश में अवैध रुप से जमा योजनाओं पर रोक लगाना है. इसमें इस तरह की जमा योजनाएं चलाने वाली कंपनियों और लोगों के खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है. इस तरह के प्रावधान करने की घोषणा वित्त वर्ष 2016-17 के आम बजट में की गयी थी. अवैध जमा योजनाओं से प्रभावित ज्यादातर ऐसे लोग गरीब और वंचित होते हैं जिनकी निगमित जमा तंत्र तक पहुंच नहीं होती है. चिट फंड (संशोधन) विधेयक 2018 के जरिए चिट फंड अधिनियम 2018 में संशोधन किया जाएगा. इससे चिट फंड कंपनियां नए वित्तीय उत्पाद बाजार में उतार सकेंगी. संशोधन के जरिए चिट फंड कंपनियों की संचालन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है.


लिंगानुपात के मामले में नीति आयोग की रिपोर्ट

नीति आयोग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार लिंगानुपात के मामले में केरल पहले स्थान पर और छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है. आयोग की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2005-06 में राष्ट्रीय परिवार स्वास्य सर्वेक्षण-3 में छत्तीसगढ़ राज्य में शिशुओं के जन्म के समय बालक-बालिका लिंगानुपात प्रति 1000 बालकों पर 972 था, जो वर्ष 2015-16 के राष्ट्रीय परिवार स्वास्य सर्वेक्षण-4 के अनुसार बढ़कर प्रति 1000 बालकों पर बालिकाओं की संख्या 977 हो गया है. आयोग की रिपोर्ट के अनुसार इसके पहले यह लिंगानुपात वर्ष 2011-2013 की स्थिति में छत्तीसगढ़ में 961 दर्ज किया गया था, जबकि केरल में यह 967 दर्ज हुआ था.

रिपोर्ट में समग्र स्वास्थ्य सूचकांकों के आधार पर छत्तीसगढ़ को देश के नौ सफलतम राज्यों (एचिवर्स स्टेट्स) की सूची में पहले नंबर पर शामिल किया गया है. अन्य राज्यों में गुजरात, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और तेलांगना शामिल हैं.


कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर 8.55 फीसद

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) पर ब्याज दर को घटाकर 8.55 फीसद कर दिया है. इससे पहले वित्त वर्ष में यह दर 8.65 फीसद थी. देशभर में छह करोड़ से भी अधिक कर्मचारी ईपीएफओ से जुड़े हैं.


ई-वे बिल को जीएसटी पर बने मंत्री-समूह की मंज़ूरी

जीएसटी काउंसिल से जुड़े मंत्री समूह की 24 फरवरी को नई दिल्ली में एक अह्म बैठक हुई. बैठक मेंमंत्री समूह ने ई-वे बिल को मंजूरी दे दी है और इसे 1 अप्रैल से चरणबद्ध तरीके से लागू करने की सिफारिश की है. दरअसल ई-वे बिल के लागू होने के बाद दूसरे राज्यों से माल लाने और वहां ले जाने में आसानी होगी. इसके लिए अलग-अलग परमिट की ज़रूरत नहीं होगी. पूरी तरह लागू होने के बाद एक ई-वे बिल पूरे देश में मान्य होगा.

भारतीय राज्य

भगवान बाहुबली का 88वां महा-मस्तकाभिषेक उत्सव

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 7 फ़रवरी को कर्नाटक के हासन जिले के श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली के 88 वें महा-मस्तकाभिषेक उत्सव की शुरूआत की. महामस्तकाभिषेक बारह वर्षों में एक बार होता है. यह स्थान जैन समुदाय का प्रमुख तीर्थ स्थल है. हर साल यहां पर लाखों तीर्थयात्री पूजा-अर्चना के लिए आते हैं. यहां पर एक ही पत्थर से निर्मित भगवान बाहुबली की 57 फुट की प्रतिमा है. महामस्तकाभिषेक उत्सव 26 फरवरी तक चलेगा.


असम में ग्लोबल निवेश सम्मेलन का आयोजन

असम में 3 फ़रवरी को दो दिवसीय ग्लोबल निवेश सम्मेलन का आयोजन किया गया. गुवाहाटी में आयोजित यह राज्य का प्रथम ग्लोबल निवेश सम्मेलन था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सम्मलेन का उद्घाटन किया. देश-दुनिया के करीब 4500 लोगों ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया.

असम ने राज्य के आर्थिक विकास के लिए 12 फोकस क्षेत्र चिह्नित किए हैं. इनमें हस्तशिल, हथकरघा, जैविक खेती सहित टेक्सटाइल और प्राकृतिक गैस और पेट्रो केमिकल सहित पर्यटन, पावर और फार्मास्युटिकल भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने उत्तर-पूर्व के राज्यों के विकास में बांस की अहमियत पर बल दिया. साथ ही उन्होंने बांस की उपज और इसके बाज़ार के लिए केंद्र सरकार के बजटीय प्रावधान को सम्मेलन में रखा.


केरल राज्य का 69वां बजट पेश

केरल का 69वां और मौजूदा वाम लोकतांत्रिक मोर्चा का तीसरा बजट राज्य के वित्तकमंत्री टी.एम. थॉमस आइज़क ने 2 फ़रवरी को विधानसभा में पेश किया. बजट में स्वातस्य, तटवर्ती क्षेत्र विकास, महिला और सामाजिक सुरक्षा पर ध्यान दिया गया है.


अरुणाचल में सचिवालय और सभागार का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 फरवरी को अपने एक दिवसीय यात्रा पर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर पहुंचे. मुख्यमंत्री पेमा खांडू और केंद्रीय मंत्री किरण रिजजू ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. उन्होने राज्य के आधुनिक सचिवालय और एक अत्याधुनिक सभागार दोरजी खांडू का लोकार्पण किया. राज्य का ये सचिवालय पूरी तरह से डिज़िटल होगा. साथ ही इसमें एक ही छत से नीचे कई विभाग होंगे. इससे आपसी तालमेल के साथ तेज़ी से काम करना आसान होगा. प्रधानमंत्री ने नाहरलगुन में बननें वाले मेडिकल कॉलेज की अकादमिक बिल्डिंग का भी शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि भारत को विवाद को और ज्यादा उलझाने वाला कोई काम नहीं करना चाहिए.


राजस्थान में मौजूदा सरकार का अंतिम बजट

राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मौजूदा सरकार का अंतिम बजट पेश किया. मुख्‍यमंत्री के पास वित्‍त मंत्रालय भी है. इस बजट में मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे ने राज्‍य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए 50 हजार तक की एकमुश्‍त ऋण माफी की घोषणा की. विधानसभा में अपने बजट भाषण में श्रीमती राजे ने किसान ऋण राहत आयोग के गठन की भी घोषणा की जहां किसान राहत पाने की पात्रता के संबंध में अपना पक्ष रखकर राहत ले सकेंगे.


गोवा में खनन के पट्टे की अवधि रद्द

उच्चतम न्यायालय ने 2015 में गोवा में 88 कंपनियों को लौह अयस्क के खनन के पट्टे की अवधि दूसरी बार बढ़ाने के आदेश को रद्द कर दिया है. उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और गोवा सरकार से पट्टे को नई पर्यावरणीय मंजूरी देने को कहा है. न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर और दीपक गुप्ता की पीठ ने पट्टा धारकों को समय देते हुए कहा है कि इस वर्ष 15 मार्च तक खनन का काम जारी रखा जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला गोवा खनन घोटाले से जुड़े केस की सुनवाई करते हुए दिया है.

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला एक एनजीओ ‘गोवा फाउंडेशन’ की तरफ से दायर याचिका की सुनवाई के बाद दिया है. इस मामले में आरोप है कि तत्कालीन गोवा की कांग्रेस सरकार ने 88 खानों के लीज गलत तरीके से कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए आवंटित किया था.


उत्तर प्रदेश सरकार का बजट पेश

उत्‍तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 16 फरवरी को विधानसभा में वर्ष 2018-19 के लिए दूसरा पूर्ण बजट पेश किया. कुल 428384 करोड़ 52 लाख रूपये का यह बजट पिछले वर्ष की तुलना में 11.4 प्रतिशत अधिक है. इस बजट में 14341 करोड़ 85 लाख रूपये नई योजनाओं के लिए आवंटित किये गये है.


मुम्बई में कई परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी को मुम्बई में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. उन्होंने मुंबई में देश के सबसे बड़े जेएनपीटी कंटेनर टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया. इस टर्मिनल के शुरू हो जाने से समुद्र के जरिए व्यापार को बढ़ाने में बड़ी मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री ने 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से नवी मुंबई में बनने वाले नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की भी आधारशिला रखी. रायगढ़ जिले से सटा नया हवाई अड्डा मुंबई के लिए दूसरा अन्तर्राष्ट्रीय विमानन हब होगा. वर्तमान में छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ही विदेशों के लिए सेवा देता है, जहां यात्रियों की भीड़ अधिकतम स्तर तक पहुंच चुकी है. ये एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा होगा. जो 1,160 हेक्टेयर जमीन पर पीपीपी (Public-private partnership) मोड के माध्यम से बनाया जाएगा.


छत्तीसगढ़ के धान में कैंसर को खत्म करने के गुण

छत्तीसगढ़ की तीन औषधीय धान प्रजातियों गठवन, महाराजी और लाईचा में फेफड़े एवं स्तन के कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने के गुण पाए गए हैं. भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर मुंबई में इंदिरा गांधी कृषि विविद्यालय रायपुर के सहयोग से किये जा रहे अनुसंधान में यह बात सिद्ध हुई है. इनमें से लाईचा प्रजाति कैंसर की कोशिकाओं का प्रगुणन रोकने और उन्हें समाप्त करने में सर्वाधिक प्रभावी साबित हुई है. औषधीय धान की ये तीनों प्रजातियां इंदिरा गांधी कृषि विविद्यालय में संग्रहित जर्मप्लाज्म से ली गई हैं.


गुजरात राज्य का बजट विधानसभा में पेश

गुजरात में के उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री नीतिन पटेल ने 20 फरवरी को राज्य में 183666 करोड़ रूपये का बजट पेश किया. राज्य के 14वीं विधानसभा का यह पहला बजट है.


कमल हासन ने लॉन्च की अपनी पार्टी

अभीनेता कमल हासन ने 21 फरवरी को एक राजनितिक पार्टी की शुरुआत की. इस राजीनीतिक पार्टी का नाम ‘मक्कल नीति मय्यम’ रखा है. हसन ने पार्टी के नाम की घोषणा से ठीक पहले इसके झंडे का अनावरण किया. सफेद रंग के झंडे पर आपस में गोलाई में गुंथे छह हाथ बने हैं. तीन हाथ लाल और तीन सफेद रंग के हैं. इसके बीच एक सितारा बना है.


उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन-2018 का आयोजन

उत्तर प्रदेश में 21-22 फरवरी को निवेशक सम्मेलन (यूपी इन्वेस्टर्स समिट)-2018 का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. राज्य में बड़ी मात्रा में निवेश आकर्षित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित सम्मेलन में देश-विदेश की प्रमुख कार्पोरेट कंपनियों ने हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सम्मेलन घोषणा की कि देश में स्थापित हो रहे दो ‘डिफेन्स इन्डस्ट्रियल कॉरीडोर’ में एक उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड में होगा. इससे आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर और झांसी होते हुए चित्रकूट तक जाने वाले इस कॉरिडोर में लगभग 20 हजार करोड़ रुपये निवेश होगा.

दो दिवसीय उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018 के कार्यक्रम की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. उन्होंने बताया कि इस समिट में तीन लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य था, लेकिन यहां 4 लाख 28 हजार करोड़ रुपये निवेश के लिए एमओयू (निवेश का प्रस्ताव) पर हस्ताक्षर हुए. जबकि राज्य का बजट भी 4 लाख 28 हजार करोड़ है.

अप्रवासी भारतीय रत्न पुरस्कार-2018

इन्वेस्टर्स समिट के एनआरआई सत्र में दस आप्रवासी प्रदेशवासियों को समाज के प्रति उनके अभूतपर्व योगदान के लिए ‘आप्रवासी भारत रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित भी किया गया.
समाज के लिए बेहतरीन योगदान देने के लिए कानपुर मूल की शिकागो (यूएसए) निवासी डा. सन्हिता अग्निहोत्री, लखनऊ मूल के ग्रीस से ज्ञानेश्वर आनन्द, मेरठ मूल की चीन से सुश्री मधूलिका रा चैहान, वाराणसी मूल के टोक्यो (जापान) से डा. संजय मेहरोत्रा, इलाहाबाद मूल के अमेरिका से डा. तरूण पाण्डेय, सिंगापुर के श्री रविराय, फरूखाबाद मूल के सैन फ्रान्सिको (यूएसए) से डा. अंकित सरीन, लखनऊ मूल के अमेरिका से श्री अरूण श्रीवास्तव, लखनऊ मूल की लन्दन से सुश्री दिव्या तुली तथा प्रतापगढ़ के अमेरिका निवासी ज्ञान प्रकाश उपाध्याय को अंगवस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर ‘अप्रवासी भारतीय रत्न पुरस्कार-2018’ से नवाजा गया.


दमन में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी को दमन में करीब एक हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने दमन में एयर कनेक्टिविटी, हैलिकॉप्टर सेवा और एयर एंबुलेंस की शुरुआत की. दमन-दीव के पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से अहमादाबाद से उड़ान योजना के तहत जोड़ा गया.


तमिलनाडु में ‘अम्मा टू-व्हीलर योजना’ की शुरुआत

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की 70वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को चेन्नई पहुंचे. प्रधानमंत्री ने यहाँ महिलाओं और दिव्यांगों के लिए अम्मा टू-व्हीलर योजना की शुरुआत की. योजना के तहत टू-व्हीलर खरीदने वाली महिलाओं और दिव्यांगों को 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. यह राज्‍य की आल इंडिया अन्‍ना डीएमके सरकार की कल्‍याणकारी योजना है.


तेलंगाना में स्वास्थ्य-सह-जीवन बीमा योजना की घोषणा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य में किसानों के लिए पांच लाख रुपए के स्वास्थ्य-सह-जीवन बीमा योजना की घोषणा की है. राज्य में 70 लाख किसानों के लिए यह योजना लागू होगी. इस योजना के तहत किसान को अगर अस्पताल में दाखिल होना पड़ा तो उन्‍हें स्वास्थ्य बीमा मिलेगा औऱ दुर्घटना में या किसी कारण से सहज मौत होती है तो उनके परिवार को पांच लाख रुपयों का बीमा मिलेगा. राज्य सरकार के आने वाले बजट में इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपयों का प्रावधान किया जाएगा.


बिहार विधानसभा में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश

बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधानसभा में 27 फरवरी को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए राज्य का बजट पेश किया. वित्त मंत्री ने 176990.27 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो वित्त वर्ष 2017-18 के 160085.69 करोड़ रुपये के मुकाबले 16904.58 करोड़ रुपये अधिक है. इसमें योजना व्यय का बजट अनुमान 92317.65 करोड़ रुपये और स्थापना एवं प्रतिबद्ध व्यय का अनुमान 84672.62 करोड़ रुपये है. बजट में शिक्षा विभाग पर सर्वाधिक 32125.64 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान रखा गया है. इसके अलावा सड़क निर्माण पर 17397.67 करोड़ रुपये और बिजली पर 10257.66 करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान किया गया है.

खेल जगत

इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ की उप-विजेता बनी पीवी सिंधु

भारतीय बैडमिन्टन खिलाड़ी पीवी सिंधु इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ के महिला एकल की उप-विजेता बन गयी हैं. 4 फ़रवरी को खेले गये इस सीरीज़ के फाइनल मुक़ाबले में सिंधु को अमेरिका की बेई-वेन झांग ने पराजित किया.


इंडिया ओपन अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी का समापन

इंडिया ओपन अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का 3 फ़रवरी को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में आयोजित किया गया था. भारत ने इस प्रतियोगिता में 8 स्वर्ण पदक प्राप्त किया. भारत की मैरी कॉम, संजीत, मनीष कौशिक, पव्लिओ बसुमतारी, लोवलिना बोगोहेन, पिंकी, मनीषा और अमित ने स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरी कॉम ने लाइट-फ्लाइवेट फाइनल में फिलीपींस की जोसी गाबुका को 4-1 से मात देते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया. असम की पेलाओ ने थाईलैंड की सुडापोर्न को लाइट वेल्टरवेट में 3-2 से मात दी. वहीं लवलिना ने वेल्टरवेट में पूजा को आसानी से हराया. भारत को हालांकि लाइट-वेट में अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा. इस वर्ग में भारत की सरिता देवी को फिनलैंड की मारजुटा मीर पोटकोनान ने मात दी.


‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 जनवरी को नई दिल्ली के इन्दिरा गांधी इंडोर स्टे़डियम में प्रथम ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया. ये खेल 8 फरवरी तक चलेंगे. ‘खेलो इंडिया’ पहल से स्कूलों से खेल प्रतिभाओं का चयन करने और उन्हें भविष्य के चैम्पियन के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी. ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स दिल्ली में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और एसपीएम स्विमिंग कॉम्प्लेक्स में आयोजित होंगे. उत्तर, दक्षिण, उत्तर पूर्व भारत कुल 16 टीम इसमें भाग ले रही हैं. देश में जमीनी स्तर पर खेलों को पुनर्जीवत करने के मकसद से ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. जिसके तहत प्राथमिकता वाले में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को आठ साल तक हर साल पांच-पांच लाख रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी.


एशियाई टेनिस विजेताओं को ओलिंपिक में सीधा प्रवेश

जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के जरिए टेनिस खिलाड़ियों को 2020 टोक्यो ओलिंपिक में सीधे प्रवेश दिया जायेगा. आईटीएफ ने टेनिस के लिए टोक्यो 2020 क्वालिफिकेशन प्रणाली के तहत छह महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान शुरू करने की घोषणा की है.


ओडिशा बना भारतीय हाकी टीम का प्रायोजक

ओडिशा सरकार ने भारतीय पुरूष और महिला हाकी टीम को प्रायोजित करने का फैसला किया है. वह अगले पांच साल तक खेल का प्रायोजन करेगी. पहली बार किसी राज्य सरकार ने इस तरह की पहल की है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 15 फरवरी को यह ऐलान किया. पटनायक ने टीम की नयी जर्सी का भी अनावरण किया जिस पर ओडिशा सरकार का लोगो है.

ओडिशा को भारत में हाकी की नर्सरी माना जाता है जहां से दिलीप टिर्की, इग्नेस टिर्की और लाजरूस बारला जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी निकले हैं. ओडिशा में 2014 में चैम्पियंस ट्राफी के बाद पिछले साल हाकी विश्व लीग फाइनल्स खेला गया और इस साल नवंबर दिसंबर में पुरूष हाकी विश्व कप होना है. मौजूदा भारतीय टीम में भी बीरेंद्र लाकड़ा, अमित रोहिदास, दिपसन टिर्की और नमिता टोप्पो जैसे खिलाड़ी ओडिशा से है.


रोहन मोरे बने दुनिया के सबसे युवा तैराक

भारतीय तैराक रोहन मोरे ने 11 फरवरी को सबसे कम उम्र में ओशन सेवन चैलेंज पूरा कर कीर्तिमान रच दिया है. वह ‘ओशन सेवन चैलेंज’ पूरा करने वाले दुनिया के सबसे युवा तैराक बन गये है. ऐसा करने वाले वो दुनिया के 9वें और पहले एशियाई भी बन गए हैं.
रोहन ने कुक स्ट्रेट में करीब 22 किलोमीटर दूरी को 8.37 घंटे में तैरकर पूरा किया. इस मैराथन स्वीमिंग चैलेंज में तैराक को 7 लंबी दूरियां अलग-अलग समंदर में पार करनी होती है. इसे 7 महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वतों पर चढ़ने के बराबर माना जाता है. इसमें चैलेंज में नॉर्थ चैनल, कुक स्ट्रेट, मोलोकई चैनल, इंग्लिश चैनल, कैटालिन चैनल, सुगारू स्ट्रेट और स्ट्रेट ऑफ जिब्राल्टर शामिल हैं.


एशियाई पैरा साइक्लिंग में भारत को तीन पदक

भारत ने एशियाई पैरा साइक्लिंग चैंम्पियनशिप में एक रजत और दो कांस्य पदक जीते. द्विज शाह की अगुवाई में भारत ने एक और रजत पदक, जबकि हरिंदर सिंह ने एक कांस्य पदक जीता. मधु बागरी को हैंड साइक्लिंग में कांस्य पदक मिला. यह प्रतियोगिता म्‍यांमार के नेपीडॉ में आयोजित किया गया था.


भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से सीरीज जीती

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला 2-1 से जीत ली है. पोचेफ्स्ट्रम में खेले गये तीसरे और अंतिम मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को सात विकेट से हरा दिया.


विश्व जूनियर कैडट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट

भारत ने मस्कट में ओमान विश्व जूनियर और कैडेट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में 9 फरवरी को दो रजत और एक कांस्य पदक जीते. स्वस्तिका घोष और वरुणी जायसवाल की जोड़ी को सब-जूनियर बालिका टीम स्पर्धा के फाइनल में चीन से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. लड़कों के कैडेट वर्ग फाइनल में ऋषिकेश मल्होत्रा और जश मोदी की जोड़ी को भी चीन से हारकर रजत पदक मिला. लड़कियों के कैडेट वर्ग में सुहाना सैनी और अनन्या ने कांस्य पदक जीता.


विश्‍व के सबसे ऊंचे स्‍थान पर आइस हॉकी का आयोजन

विश्‍व के सबसे ऊंचे स्‍थान पर आइस हॉकी के लिए गिनीज़ बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराने के वास्ते जम्‍मू-कश्‍मीर के लद्दाख क्षेत्र में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिता आयोजित की गई. प्रतियोगिता में अमरीका, जर्मनी, कनाडा, स्‍लोवाकिया, रूस और स्‍थानीय टीमों ने हिस्‍सा लिया.


200 विकेट लेने वाली पहली महिला बनी झूलन गोस्वामी

भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 200 विकेट हासिल करने वाली पहली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. झूलन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की आईसीसी महिला चैंपियनशिप के दूसरे मैच में 7 फरवरी को लारा वूलवार्ट को आउट कर वनडे में अपना 200वां विकेट पूरा किया.

वनडे में 200 विकेट लेने वाले पहले पुरुष गेंदबाज भी भारत के कपिल देव थे. रोचक बात यह है कि कपिल और झूलन दोनों ने अपने करियर के 166वें मैच में ही यह उपलब्धि हासिल की. झूलन पिछले साल मई में वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं और ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपेट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था.


तमिलनाडु ने जीती सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप

तमिलनाडु ने पहली बार सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती है. 16 फरवरी को कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में मणिपुर को 2-1 से हरा दिया. तमिलनाडु की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है. इंदुमती को शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया.


दक्षिण अफ्रीका से वनडे क्रिकेट सीरीज में भारत की ऐतिहासिक जीत

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 6 मैचों की वनडे क्रिकेट सीरीज 5-1 से जीत ली. सेंचुरियन में 16 फरवरी को इस प्रतियोगिता के छठे और अंतिम मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया. इस मैच में भारत को जीत के लिए 205 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 32.1 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. यह वनडे क्रिकेट सीरीज दक्षिण अफ्रीका की मेजवानी में खेला गया था.


एंडरसन को न्यूयार्क ओपन का खिताब

दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने एटीपी टूर न्यूयार्क ओपन टेनिस टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया. 18 फरवरी को खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में एंडरसन ने सैम क्वेरी को हराकर अपने करियर का चौथा खिताब जीता.


फेडरर को रौटरडैम ओपन का ख़िताब

स्विटज़रलैंड के रॉजर फेडरर ने रौटरडैम ओपन का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. फेडरर ने इस ख़िताब को तीसरी बार जीता है. उन्होने फ़ाइनल मुक़ाबले में बुल्गारिया के ग्रीगोर दिमीत्रोव को पराजित किया. टूर लेवल स्तर की प्रतियोगिता में फेडरर की ये कुल 97वीं जीत रही.


भारत ने दक्षिण अफ्रीका से टी-20 सीरीज जीती

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की टी-20 क्रिकेट सीरीज 2-1 से जीत ली. 24 फरवरी को खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से पराजित कर दिया. टीम इंडिया ने मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को 173 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जबाव में दक्षिण अफ्रीकी टीम निर्धारित 20 ओवर में 165 रन ही बना सकी. इस मैच में सुरेश रैना को मैन ऑफ द मैच चुना गया.


भारत ने दक्षिण अफ्रीका से महिला टी-20 सीरीज जीती

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका से पांच मैचों की टी-20 सीरीज़ 3-1 से जीत ली. 24 फरवरी को केपटाउन में खेले गये इस सीरीज के पांचवें और आख़िरी मुक़ाबले में भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम को 54 रन से हरा दिया. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 166 रन बनाए. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 18 ओवर में 112 रन पर सिमट गई. मिताली राज को प्‍लेयर ऑफ द मैच और पूरे सीरीज के लिए प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्‍कार दिया गया.

ये पहली बार है जब भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वनडे के बाद टी-20 सीरीज़ भी अपने नाम करने में सफलता हासिल की है.


विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा

भारत के आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार रहने के कारण कप्तान विराट कोहली को प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा सौंपी गई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से आईसीसी क्रिकेट हाल ऑफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर और ग्रीम पोलाक ने कोहली को यह गदा सौंपी. भारत ने लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार जीता है. टीम इंडिया अक्टूबर 2016 के बाद से शीर्ष पर चल रही है. टीम कोहली के मार्गदर्शन में इससे पहले भी दो बार जनवरी-फरवरी 2016 और अगस्त 2016 में शीर्ष पर पहुंच चुकी है. भारत नंबर एक स्थान पर सबसे अधिक समय तक नवम्बर 2009 से अगस्त 2011 के बीच रहा जब महेंद्रंिसह धोनी टीम के कप्तान थे. इससे पहले स्टीव वा, रिकी पोंिटग, माइकल क्लार्क, स्टीव स्मिथ (सभी आस्ट्रेलिया), एंड्रयू स्ट्रॉस (इंग्लैंड), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला (दोनों दक्षिण अप्रीका) और मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान) को यह गदा सौंपी जा चुकी है.


के पी कश्यप को ऑस्ट्रियन ओपन बैडमिंटन का खिताब

भारत के पी कश्यप ने ऑस्ट्रियन ओपन इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता का पुरूष सिंगल्स खिताब जीत लिया है. विएना में 25 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में कश्यप ने मलेशिया के जून वेई चीम को हराया. पिछले तीन वर्षों में उन्होंने यह पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीता है.


समीर ने जीता स्विस ओपन बैडमिंटन खिताब

भारतीय शटलर समीर वर्मा ने स्विस ओपन सुपर 300 टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया. 25 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में समीर ने जान ओ जोग्रेनसन को पराजित किया. समीर ने इस सत्र का पहला खिताब अपने नाम किया जिससे वह साथी भारतीय खिलाड़ियों किदाम्बी श्रीकांत और एचएस प्रणय के साथ शामिल हो गए जिन्होंने यहां क्रमश: 2015 और 2016 में खिताब जीता था.


कर्नाटक ने जीता विजय हजारे ट्रॉफी

कर्नाटक ने फाइनल में सौराष्ट्र को 41 रन से हराकर विजय हजारे वनडे ट्रॉफी चैंपियनशिप जीत ली. कर्नाटक तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी जीतने में सफल रहा. उसने इससे पहले 2013-14 में रेलवे को चार विकेट से और 2014-15 में पंजाब को 156 रन से हराकर खिताब जीता था. विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन बनने से कर्नाटक ने 4 मार्च से धर्मशाला में होने वाली देवधर ट्रॅाफी में खेलने की अर्हता हासिल की.


राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का 227 सदस्यीय दल

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 से 15 अप्रैल तक होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का 227 सदस्यीय दल अपनी दावेदारी पेश करेगा. भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डा. नरेंद्र धु्व बत्रा ने 26 फरवरी को यह घोषणा की. इस दल में 123 पुरुष और 104 महिला खिलाड़ी शामिल है. यह राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में भारत का दूसरा सबसे बड़ा दल होगा. भारतीय दल में एथलेटिक्स में सबसे ज्यादा 37 और हॉकी में 36 खिलाड़ी होंगे.


मोर्ने मोर्कल की संन्यास की घोषणा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की 27 फरवरी को घोषणा की. 33 साल के मोर्कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के बाद क्रिकेट से सभी फॉर्मेट में अफ्रीकी टीम का हिस्सा नहीं होंगे. मोर्कल ने अफ्रीका के लिए 83 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.


स्‍ट्रेंड्जा मेमोरियल मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट में भारत को 11 पदक

69वें स्‍ट्रेंड्जा मेमोरियल मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट में भारत ने दो स्‍वर्ण, तीन रजत और छह कांस्‍य सहित कुल 11 पदक जीते. टूर्नामेंट के अंतिम दिन 75 किलोग्राम भार वर्ग में विकास कृष्‍ण ने अमरीकी मुक्‍केबाज ट्रॉय इस्‍ले को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता. दूसरा स्वर्ण पदक अमित पंघाल ने 49 किलोग्राम वर्ग में मोरक्‍को के सैद मोरदाजी को हराकर जीता. एम. सी. मैरीकॉम, सीमा पुनिया और गौरव सौलंकी ने रजत पदक जीते. यह टूर्नामेंट बुल्‍गारिया के सोफिया में आयोजित किया गया था. विकास कृष्‍ण को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्‍ठ मुक्‍केबाज चुना गया.

विविध घटनाक्रम

विशालकाय उल्कापिंड पृथ्वी के पास से गुज़रा

2002-AJ129 नाम का एक उल्‍कापिंड (एस्ट्रॉयड) 5 फ़रवरी को धरती के पास से होकर गुज़रा. माना जा रहा है कि इसका आकार दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा से भी बड़ा है. वैज्ञानिकों का दावा है कि यह एस्ट्रॉयड करीब 0.7 मील बड़ा था और बेहद शक्तिशाली था. यह उल्‍कापिंड 67,000 मील प्रति घंटा की रफ्तार से धरती के पास से होकर गुज़रा. वैज्ञानिकों ने इसे बेहद खतरनाक बताया है. हांलाकि ये उल्कापिंड पृथ्वी की चंद्रमा से 10 गुना ज्यादा दूरी से होकर गुज़रा.


विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन का सम्मान

नीति आयोग के सदस्य विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रतिष्ठित एहसान डोगरामासी फैमिली हेल्थ फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की है. पॉल पहले भारतीय हैं जिन्हें यह वैश्विक सम्मान दिया गया है. पेशे से डॉक्टर पॉल को यह पुरस्कार परिवार स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये दिया गया है. उन्हें औपचारिक रूप से यह पुरस्कार मई 2018 में स्विट्जरलैंड के जिनेवा में वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली में प्रदान किया जाएगा. उन्हें आम सहमति से अल्जीरिया, चीन, मलेशिया, मेक्सिको, रूस और उज्बेकिस्तान के उम्मीदवारों में से चुना गया है.

डा. पॉल स्वास्थ्य के क्षेत्र में खासे चर्चित हैं. उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य दिशानिर्देश और कार्यक्रम तैयार करने में अहम भूमिका निभायी. नीति आयोग में आने से पहले वह नयी दिल्ली के भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के शिशु रोग विभाग के प्रमुख थे.


शेष आनंद को साहित्य अकादमी का भाषा-सम्मान

साहित्य में उल्लेखनीय योगदान के लिए शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी का भाषा सम्मान प्रदान किया गया. यह सम्मान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी द्वारा 31 जनवरी को प्रदान किया. सम्मान स्वरूप स्मृति फलक, अंगवस्त्रम् एवं एक लाख रपए की राशि प्रदान की गई. बिहार के गया में आठ दिसम्बर 1939 में पैदा हुए शेष आनंद मधुकर ने मगही भाषा के विकास हेतु व्यापक कार्य किए हैं. 1996 में शुरू किया गया यह भाषा सम्मान अभी तक 96 लेखकों को प्रदान किए जा चुके हैं.


35 साल में पहली बार तीन रंगों में चांद

वर्ष 2018 का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 31 जनवरी को दिखाई दिया. एशिया में 35 सालों बाद ऐसा संयोग बना जब ब्लू-मून, ब्लड-मून और सुपर-मून एक साथ दिखाई दिए. भारत में भोपाल, चेन्नई, जयपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर समेत कई जगहों पर भी पूर्ण चंद्रग्रहण देखा गया.

इस दौरान चंद्रमा पृथवी की छाया से कुछ देर के लिए पूरी तरह ढक जाता है. चंद्रमा 30% ज्यादा चमकदार और 14% ज्यादा बड़ा भी दिखाई देता है. ऐसा उस समय होता है जब पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी के सबसे ज्यादा निकट होता है और सामान्य से बड़ा और चमकीला दिखाई देता है.


नासा का दशकों से गायब उपग्रह मिला

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने दावा किया है कि दशकों से गायब नासा का एक उपग्रह जिसे निष्क्रिय समझा जा रहा था वह सही एवं सक्रिय है. नासा के ‘इमेजर फॉर मैग्नेटोपॉज-टू-ऑरोरा ग्लोबल एक्सप्लोरेशन’ (ईमेजी) ने 20 जनवरी को मिले इस उपग्रह की पहचान की है. अमेरिका की ‘जॉन्स हॉपंिकस एप्लाइड फिजिक्स लैब’ ने उपग्रह से सफलतापूर्वक टेलीमेट्री डेटा एकत्रित कर लिया है. अंतरिक्ष एजेंसी उपग्रह से बुनियादी हाउसकींिपंग डेटा पढ़ पा रही है, जिससे इसके मुख्य नियंत्रित प्रणाली के सक्रीय होने की संभावना बनी हुई है.


4 फरवरी: विश्व कैंसर दिवस

दुनियाभर में 4 फ़रवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. हर साल सात लाख लोग कैंसर से मरते है. हर साल चौदह लाख नए कैंसर के मामले सामने आते है. 42 लाख कैंसर के मरीज है देश में. चालीस फीसद कैंसर सिर्फ तंबाकू के सेवन से होता है. पुरुषों में आमतौर पर कैंसर फेफड़े, मुंह, गले और आमाशय में होता है. वहीं अधिकांश महिलायें स्तन, मुंह और गर्भाशय के मुंह के कैंसर की शिकार हो रही है. कैंसर के मामलों में मौत की सबसे बड़ी वजह देर से ईलाज शुरु करना माना जाता है. कैंसर से बचाव संतुलित भोजन, साफ-सफाई, नियमित व्यायाम और ध्रुमपान से दूर रहकर किया जा सकता है.


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की ‘जल मिट्टी रथ यात्रा’ की शुरुआत

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 14 फरवरी को ‘जल मिट्टी रथ यात्रा’ को दिल्ली के इंडिया गेट से झंडी दिखाकर रवाना किया. इस रथ यात्रा का मकसद लोगों में राष्ट्र के लिए समर्पण की भावना पैदा करना है. ये रथ देश के पवित्र चार धामों के अलावा सीमाओं से जल और मिट्टी एकत्र करेगा, जिसका इस्तेमाल 18 मार्च से होने वाले राष्ट्र रक्षा महायज्ञ में होगा.


13 फरवरी: विश्व रेडियो दिवस

प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को रेडियो दिवस मनाया जाता है. इस बार के विश्व रेडियो दिवस की थीम है ‘रेडियो और खेल’. यूनेस्को ने साल 2011 में विश्व-स्तर पर रेडियो दिवस मनाने का फैसला लिया. 13 फरवरी का दिन विश्व रेडियो दिवस के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि 13 फ़रवरी 1946 से ही रेडियो यूएनओ यानी संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अपने रेडियो प्रसारण की शुरुआत की गई थी.

साल 1918 में दुनिया का पहला रेडियो स्टेशन स्थापित किया गया था. नवंबर 1920 में दुनिया में रेडियो स्टेशन स्थापित करने को लेकर पहली बार कानूनी आजादी मिली. इसका नतीजा ये हुआ कि पूरी दुनिया में रेडियो स्टेशनों पर काम शुरु हो गया.


वैज्ञानिकों ने लैब में बनाए इंसानी अंडे

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने लैबोरेटरी में इंसान के अंडे विकसित करने में सफलता पाई हैं. सामान्य शरीर के साथ जन्म लेने वाली हर लड़की तक़रीबन 10 से 20 लाख अविकसित अंडाणु लेकर पैदा होती है. किशोर होने पर यही अंडे हर महीने एक-एक करके विकसित होते हैं जिसे मासिक चक्र कहा जाता है. एडिनबर्ग में मिली इस सफलता के बाद मानव के अविकसित अंडाणु को इंसान के शरीर से बाहर लैब में भी विकसित किया जा सकेगा.

यह तकनीक उन बच्चियों के अंडे बचाने के लिए वरदान साबित हो सकती है जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है. कैंसर के इलाज के दौरान की जाने वाली कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से बांझ होने का ख़तरा रहता है. महिलाएं इलाज शुरू करने से पहले अपने अंडे फ़्रीज़ करा सकती हैं. यहां तक कि फ़र्टिलाइज़ किए गए भ्रूण भी लैब में सुरक्षित रखे जा सकते हैं. लेकिन कैंसर से जूझ रही बच्चियां (जो किशोर नहीं हुईं) ऐसा नहीं कर पातीं क्योंकि उनका मासिक धर्म शुरू ही नहीं हुआ होता. फ़िलहाल ऐसी बच्चियां इलाज शुरू करने से पहले ओवरी (अंडाशय) के टिश्यू को फ़्रीज़ करा सकती हैं जो बड़े होने पर शरीर में वापिस लगाया जा सकता है.


पाकिस्‍तान की मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्‍मां जहांगीर का निधन

पाकिस्‍तान की जानी-मानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आस्‍मां जहांगीर का 12 फरवरी को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 66 वर्ष की थीं. सुश्री आस्‍मां जहांगीर पाकिस्‍तान की सैन्‍य व्‍यवस्‍था और देश में मान‍वाधिकारों के उल्‍लंघन की मुखर आलोचक थीं. सुश्री आस्‍मां पाकिस्‍तान के मानवाधिकार आयोग की सह-संस्‍थापक और अध्‍यक्ष रहीं. पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति जिया-उल-हक के सैन्‍य शासन के दौरान 1983 में देश में लोकतंत्र बहाली के लिए शुरू हुए आंदोलन में उन्‍होंने जेल की सजा भी काटी थी.


‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ के हिन्दी संस्करण का विमोचन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ के हिंदी संस्करण का विमोचन किया. ये पुस्तक स्वंय प्रधानमंत्री मोदी ने लिखी है. इसमें परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव से निपटने के उपाए सुझाए गए हैं. इस किताब में दिए गए 25 मंत्रों के सहारे बातों को बहुत सहजता और आसान उदाहरणों के साथ समझाया गया है. इन बातों ने किताब को बहुत रोचक बनाया है.


‘जूनो’ ने बृहस्पति की 10वीं परिक्रमा पूरी की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने कहा है कि अंतरिक्ष यान ‘जूनो’ ने बृहस्पति ग्रह की कक्षा में करीब से यात्रा करते हुए अपनी 10वीं परिक्रमा पूरी कर ली है. जूनो सात फरवरी 2018 को बृहस्पति के सबसे करीब था. परिक्रमा के दौरान जानकारी इकट्ठी कर रहा जूनो अब धरती पर लौट रहा है. 5 अगस्त, 2011 को प्रक्षेपित जूनो ने हाल ही में बृहस्पति के प्रसिद्ध तूफान ‘द ग्रेट रेड स्पॉट’ की गहराई का पता लगाया था. अंतरिक्ष यान चार जुलाई, 2016 को बृहस्पति की कक्षा में पहुंच गया था. अनुसंधान के समय जूनो बृहस्पति की धरती से लगभग 3400 किलोमीटर ऊपर बादलों के बराबर पहुंच गया था. जूनो परिक्रमा के दौरान बृहस्पति के चारों तरफ निर्मित बादलों के धुंधले आवरण के नीचे के वातावरण, ग्रह की उत्पत्ति, बनावट, वातावरण और उसके चुम्बकत्व के बारे में और अधिक जानने के लिए उसके सूर्योदय का अध्ययन कर रहा था.


ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता के तौर पर राज शाह का प्रेस कॉन्फ्रेंस

अमेरिका में भारतीय मूल के राज शाह ने ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता के तौर पर अपने काम की शुरुआत कर दी है. उन्होंने पहली बार 9 फरवरी को ह्वाइट हाउस की नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. ऐसा करने वाले वह पहले भारतवंशी बन गए हैं. शाह ह्वाइट हाउस के प्रमुख उप प्रेस सचिव हैं. ह्वाइट हाउस के प्रेस विभाग में भारतीय मूल के किसी व्यक्ति के लिए यह सर्वोच्च पद है. शाह को सितंबर 2017 में प्रमुख उप प्रेस सचिव नियुक्त किया गया था. उन्होंने पिछले साल नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयर फोर्स वन में भी प्रेस कांफ्रेंस की थी.


इंदिरा नूई आईसीसी की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक बनी

पेप्सीको की चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त किया गया है. नूई जून 2018 में बोर्ड से जुड़ेंगी. नूई आईसीसी से जुड़ने वाली पहली महिला हैं. उनकी नियुक्ति दो साल के लिए की गई है लेकिन उन्हें दोबारा नियुक्त किया जा सकता है.


प्रधानमन्त्री का देश भर के छात्रों के साथ परीक्षा पर संवाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 फरवरी को देशभर के छात्रों से संवाद किया. इस संवाद में प्रधानमंत्री ने छात्रों को तनाव से मुक्त होकर परीक्षा को रोचक बनाने पर चर्चा की. इस संवाद का आयोजन दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में किया गया था. इसके अलावा देशभर के 6 लाख स्कूलों और 35 हजार उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया.


विश्व सतत् विकास सम्मेलन का दिल्ली में आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को दिल्ली में विश्व सतत् विकास सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन में देश दुनिया के क़रीब 2 हज़ार प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इसका मक़सद दुनिया में पर्यावरण की चुनौतियों के मद्देनज़र विकास को बनाए रखना है.

प्रधानमंत्री ने मानवता और जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए दुनिया के विकसित देशों से तक़नीक़ी सहयोग बढ़ाने की अपील की. जिससे विकास का मौक़ा भी सभी को समान रूप से मिले और पर्यावरण भी बना रहे. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सौर ऊर्जा का पांचवां सबसे बड़ा उत्‍पादक देश है.


लाल किले में 8वें रंगमंच ओलिम्पिक्स का उद्घाटन

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 17 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी के लाल किले में 8वें रंगमंच ओलिम्पिक्स का उद्घाटन किया. भारत पहली बार इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसमें 25 हजार से अधिक विदेशी कलाकार हिस्सा लेंगे. 51 दिन चलने वाला यह राष्ट्रव्यापी रंगमंच उत्सव अहमदाबाद, भोपाल, पटना, कोलकाता, मुंबई, गुवाहाटी और जम्मू सहित 17 शहरों में आयोजित होगा. महोत्सव का विषय है – “मैत्री ध्वज”. कार्यक्रम 8 अप्रैल तक चलेगा.


छह भारतीय अमेरिकियों को कैम्ब्रिज स्कॉलरशिप

छह भारतीय अमेरिकियों को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रतिष्ठित गेट्स कैम्ब्रिज स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया भर के मेधावी स्नातक छात्रों को कैम्ब्रिज विविद्यालय में पढ़ाई के लिए 21 करोड़ अमेरिकी डॉलर की छात्रवृत्ति प्रदान करता है. इसके लिए कुल 35 छात्रों को चुना गया है. शेष देशों से चुने गए लोगों के नामों की घोषणा अप्रैल में की जाएगी. इन भारतीय अमेरिकियों के नाम हैं: नील दवे, आर्यन मंडल, प्रणय नाडेला, वैतिश वेलाजाहन, काम्या वारागुर और मोनिका कुल्लर.


71वें बाफ्टा पुरस्कार 2018 की घोषणा

71वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स अवॉर्ड्स (BAFTA) पुरस्कारों की घोषणा 18 फरवरी को की गयी. पुरस्कार समारोह का आयोजन रॉयल अल्बर्ट हॉल, लंदन में किया गया. यह पुरस्कार हर साल ब्रिटिश सिनेमाघरों में प्रदर्शित किसी भी राष्ट्रीयता की फीचर फिल्म और वृत्तचित्रों को दिया जाता है.
71वें बाफ्टा पुरस्कारों में फिल्म ‘री बिलबोर्डस आउटसाइड एबिंग, मिसौरी’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म सहित सर्वाधिक पांच पुरस्कार जीते.

बाफ्टा पुरस्कार 2018 के प्रमुख विजेताओं की सूची

  • सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म: थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबबिंग, मिसौरी (Three Billboards Outside Ebbing, Missouri)
  • उत्कृष्ट ब्रिटिश फिल्म (Outstanding British Film): थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबबिंग, मिसौरी (Three Billboards Outside Ebbing, Missouri)
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: गिलर्मो डेल टोरो, द शेप ऑफ वॉटर (Guillermo Del Toro, The Shape of Water)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: फ्रांसेन्स मैकडोमांड, थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबबिंग, मिसौरी (Frances McDormand, Three Billboards Outside Ebbing, Missouri )
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: गैरी ओल्डमैन, डारकेस्ट होउर (Gary Oldman, Darkest Hour )
  • बेस्ट डॉक्यूमेंट्री (Best Documentary): आई एम योर निग्रो (I Am Not Your Negro )
  • सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत (Best Original Music): द शेप ऑफ वॉटर (The Shape of Water

19 फरवरी: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

प्रत्येक वर्ष 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है. 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में उन्का जन्म हुआ था. छत्रपति शिवाजी को एक कुशल रणनीतिकार और निपुण प्रशासक के रूप में याद किया जाता है.
छत्रपति शिवाजी: एक दृष्टि

  • छत्रपति शिवाजी महाराज ने पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी.
  • उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया.
  • 1674 ई.में रायगढ़ में उनका राज्याभिषेक हुआ और वे छत्रपति बन गये.
  • शिवाजी ने समर-विद्या में अनेक नवाचार किये और गुरिल्ला वॉर की नयी शैली विकसित की.
  • उन्होंने प्राचीन हिन्दू राजनीतिक प्रथाओं को पुनर्जीवित किया और फारसी के स्थान पर मराठी और संस्कृत को राजकाज की भाषा बनाया.
  • 3 अप्रैल 1680 को महज 50 साल की उम्र में वीर छत्रपति शिवाजी महाराज ने लंबी बीमारी के बाद अंतिम सांस ली.

विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी भारत को

विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की मेजबानी भारत को दिया गया है. पर्यावरण दिवस का आयोजन हर साल 5 जून को होता है. कनाडा ने 2017 में इसका आयोजन किया था.

इस बार के विश्व पर्यावरण दिवस 2018 का विषय ‘बीट प्लॉस्टिक पॉल्यूशन’ है. समुद्रों के प्लॉस्टिक प्रदूषण एक बड़ा पर्यावरणीय व स्वास्थ्य का मुद्दा है. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के प्रमुख एरिक सोल्हिम ने कहा, जब बड़ा प्लॉस्टिक छोटे टुकड़ों में टूटता है तो यह समुद्र में मिल जाता है. छोटे प्लॉस्टिक के टुकड़ों को मछलियां खा लेताी हैं. हम मछली खाते हैं और प्लॉस्टिक हमारे शरीर में चला जाता है. इसलिए प्लॉस्टिक प्रदूषण एक बड़ा पर्यावरण व स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा है.


जयपुर का गांधी नगर बना देश का पहला ‘ऑल वुमेन रेलवे स्टेशन’

जयपुर का गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन बन गया है, जिसे केवल महिलाएं कर्मचारी ही कार्यरत हैं. इससे पहले मुम्बई के माटुंगा को ‘ऑल वुमेन स्टेशन’ बनाया गया था, लेकिन वह सब-अर्बन रेलवे स्टेशन है. गांधी नगर रेलवे स्टेशन को स्टेशन मास्टर से लेकर गेटमैन तक कुल 40 महिलाओं की टीम संभालेगी.

यह उत्तर पश्चिम रेलवे का स्टेशन है जिसमें रेलवे स्टेशन मास्टर, इंजीनियर, टिकट क्लर्क, मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक, फ्लैग इंडिकेटर, प्वांइट्स मैन और गेटमैन तक के सभी पदों पर महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गयी है. इस रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा में तैनात जीआरपी की टीम में भी महिलाएं ही शामिल होंगी.


अवनी चतुर्वेदी बनी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला

इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. अवनी ने अकेले मिग-21 उड़ाकर भारत के आसमान में एक नया इतिहास रचा है. 19 फरवरी को अवनी चतुर्वेदी ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से फाइटर एयरक्राफ्ट मिग-21 से उड़ान भरी. अवनि चतुर्वेदी भारत की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक है. अवनी के साथ मोहना सिंह और भावना कंठ के साथ पहली बार लड़ाकू पायलट घोषित किया गया था.


माइक्रोसाफ्ट द्वारा 15 भारतीय भाषाओं में ई-मेल एड्रेस

माइक्रोसाफ्ट के आउटलुक तथा अन्य सेवाओं पर अब 15 भारतीय भाषाओं में ई-मेल एड्रेस बनाए जा सकेंगे. कंपनी के ई-मेल ऐप तथा सेवाओं जैसे आफिस 365, आउटलुक 2016, आउटलुक डाट काम, एक्सचेंज आनलाइन एवं एक्सचेंज आनलाइन प्रोटेक्शन (ईओपी) के लिए उपलब्ध होगी. आउटलुक ऐप के लिए एंड्रायड एवं आईओएस आपरेटिंग सिस्टम पर इन सभी भाषाओं में ई-मेल एड्रेस बनाया जा सकेगा.


शुक्राणु की नयी संरचना की पहचान

वैज्ञानिकों ने मानव शुक्राणु के पिछले हिस्से में एक अनूठे प्रकार की संरचना की पहचान की है. शुक्राणु के प्रवाह और गर्भधारण के लिए शुक्राणु के पिछले हिस्से के प्रभावी होने की आवश्यकता होती है. स्वीडन के गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने क्रायो-इलेक्ट्रॉन टोमोग्राफी के इस्तेमाल के जरिये शुक्राणु के पिछले हिस्से की बेहद सूक्ष्म नयी संरचना की पहचान की. इस प्रक्रिया के जरिये कोशिकाओं की संरचना की त्रीआयामी तस्वीर प्राप्त होती है.


स्‍वच्‍छ भारत की ब्रांड एम्‍बेस्‍डर कुंवर बाई का निधन

स्‍वच्‍छ भारत की ब्रांड एम्‍बेस्‍डर कुंवर बाई का 23 फरवरी को छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में निधन हो गया. वे 106 वर्ष की थीं. स्‍वच्‍छ भारत अभियान की शुंभकर कुंवर बाई छत्‍तीसगढ़ के दमित्री जिले के कोटाभाररी गांव के निवासी थीं. कुंवर बाई ने अपने घर में शौचालय के निर्माण के लिए अपनी सभी ब‍करियां बेच दी थीं.


प्रसिद्ध उपदेशक बिली ग्राहम का निधन

ईसाई धर्म के प्रसिद्ध उपदेशक बिली ग्राहम का 22 फरवरी को निधन हो गया. वह 99 वर्ष के थे. वह अमेरिका के कई राष्ट्रपतियों के सलाहकार भी रह चुके थे. बिली ग्राहम र्रिचड निक्सन से लेकर अब तक कई राष्ट्रपतियों के कार्यकाल में व्हाइट हाउस के पादरी रह चुके थे.


जस्टिन ट्रुडो ने प्रधानमंत्री को दिया मैकमॉरिस के हस्ताक्षर वाली बिब तोहफा

भारत की यात्रा पर आये कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कनाडा के एथलीट मार्क मैकमॉरिस के हस्ताक्षर वाली बिब (प्योंगचांग विंटर ओलिंपिक बिब) 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार स्वरूप दी.

गौरतलब है कि मार्क मैक मॉरिस ने हाल ही में विंटर ओलंपिक में पदक जीतकर इतिहास रच दिया था. कनाडा के मार्क कुछ समय पहले स्नोबोर्डिंग करते वक्त पेड़ से टकरा गए थे. इस हादसे में मार्क मैकमॉरिस की 7 हड्डियां टूट गई थीं और वो वो कोमा में चले गए. इस हादसे के करीब 11 महीने बाद उन्होंने विंटर ओलिंपिक में भाग लिया और शानदार परफॉर्म करते हुए स्लोप स्टाइल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर सभी को हैरान कर दिया.


अजय रस्तोगी होंगे त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

राजस्थान उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश अजय रस्तोगी त्रिपुरा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश होंगे. न्यायमूर्ति रस्तोगी 1 मार्च 2018 को मुख्य न्यायाधीश का पदभार ग्रहण करेंगे. वह 28 फरवरी को सेवानिवृत होने जा रहे मुख्य न्यायाधीश टी वाईफेई का स्थान लेंगे. राज्यपाल तथागत राय, न्यायमूर्ति रस्तोगी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.


बॉलिवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

बॉलिवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का 25 फरवरी को निधन हो गया है. वह 54 साल की थी. श्रीदेवी अपने परिवार के साथ एक निजी समारोह में शामिल होने के लिए दुबई में थीं जहां दिल का दौरा पड़ने से उनका अचानक निधन हो गया. श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा अय्यंगर अयप्पन था.

श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता था. श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तेलगु, तमिल, कन्नड़ और मलयाली फिल्मों में भी काम किया. उन्होने 1969 में तमिल फिल्म थूनीवन के साथ एक बाल कलाकार के रूप में अपनी फिल्मी सफर की शुरुआत की थी. बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म ‘मुंदरू मुदिची’ से की थी. साल 2013 में उन्हें पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया था.

मुख्य फिल्मे: श्रीदेवी ने 1975 में फिल्म जूली में एक बाल नेत्री के रूप में अपनी बॉलीबुड की शुरुआत की. 1979 में श्रीदेवी ने फिल्म सोलवाँ सावन के साथ अग्रणी अभिनेत्री के रूप में रजत स्क्रीन पर आगाज किया. चांदनी, लम्हें, मिस्टर इंडिया, नगीना, हिम्मतवाला, तोहफ़ा, जस्टिस चौधरी, मवाली, आदि श्रीदेवी द्वारा अभिनीत मुख्य फिल्मे थीं. एक लंबे ब्रेक के बाद 2012 में श्रीदेवी ने इंग्लिश-विंग्लिश फिल्म के साथ बॉलीवुड में कमबैक किया था. साल 2017 में श्रीदेवी की फिल्म ‘मॉम’ रिलीज़ हुई थी जो उनके फिल्मी करियर की 300वीं और अंतिम फ़िल्म थी.


प्रधानमंत्री की पुडुचेरी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी को पुडुचेरी के अरविन्दो आश्रम में श्रद्धा सुमन अर्पित किए. 1926 में स्थापित यह आश्रम जीवन को आध्यात्मिक और नैतिक मार्गदर्शन देने वाला बड़ा आध्यात्मिक केन्द्र है. इसके बाद प्रधानमंत्री अरोविले पहुंचे. यह आदर्श टाउनशिप इस साल अपनी स्वर्ण जयंती मना रहा है. अरोविले एक ऐसा अंतर्राष्ट्रीय स्थान है जहां विश्व भर के लोग शांति और सौहार्द के साथ रह सकते हैं. अरोविले का मकसद मानवीय एकता का एहसास करना है. इस टाउनशिप को बसाने की योजना श्री अरविन्दो की सहयोगी मीरा अल्फासा ने 1968 में बनाई थी. श्री अरविन्दो मीरा अल्फासा को द मदर कहते थे.


रन फॉर न्यू इंडिया मैराथन को हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 फरवरी को गुजरात के सूरत में ‘रन फॉर न्यू इंडिया मैराथन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सूरत में लगातार दूसरे वर्ष नाइट मैराथन का आयोजन किया गया है. ये दौड़ न्यू इंडिया के सपने को पूरा करने के मकसद से आयोजित की गई. लालभाई कॉन्ट्रेक्टर स्टेडियम से शुरू हुई इस मैराथन को चार श्रेणियों में बांटा गया. 21 किमी की हाफ मैराथन और 42 किमी की फुल मैराथन दौड़ के साथ ही 5 किमी और 10 किमी दौड़ भी रखी गई. इस नाइट मैराथन दौड़ का आयोजन सूरत नागरिक समिति की तरफ से किया गया था.


28 फरवरी: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

प्रत्येक वर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है. फरवरी 1928 में प्रोफेसर सीवी रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है.

पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 1987 को मनाया गया था. भारतीय वैज्ञानिक सर चन्द्रशेखर वेंकटारमन ने फोटॉन कणों के लचीले वितरण के अद्वीतीय घटना की खोज की थी जिसे बाद में रमन प्रभाव के नाम से जाना गया. इस खोज के दो वर्ष बाद ही 1930 में सी वी रमन को उनकी इस बेहतरीन खोज के लिए नोबल पुरस्कार दिया गया. विज्ञान के क्षेत्र में किसी भारतीय को दिया जाने वाला ये पहला नोबल पुरस्कार था.