यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

supreme court of India
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
अप्रैल:
1 से 7
अप्रैल:
8 से 15
मार्च:
16 से 23
मार्च:
24 से 31
मार्च:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

संचार उपग्रह जीसैट-6ए का सफल प्रक्षेपण

संचार उपग्रह जीसैट-6ए का सफल प्रक्षेपण 29 मार्च को किया गया. यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया. जीसैट-6ए का प्रक्षेपण जीएसएलवी रॉकेट के माध्यम से किया गया. इस राकेट के उड़ान भरने के लगभग 18 मिनट के बाद जीसैट-6ए उपग्रह इससे अलग होकर 3000 किलोमीटर की ऊंचाई पर भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित हो गया.

जीसैट-6ए प्रक्षेपण: एक दृष्टि

  • जीसैट-6ए 2140 किलोग्राम वजनी है
  • जीसैट-6ए का प्रक्षेपण जीएसएलवी-एफ08 रॉकेट के माध्यम से किया गया.
  • जीएसएलवी का यह 12वां और स्वदेशी क्रायोजेनिक अपर स्टेज के साथ यह छठा प्रक्षेपण था.
  • जीएसएलवी-एफ08 49.1 मीटर लंबा और 415.6 टन वजनी रॉकेट है.
  • जीएसएलवी की 12वीं और स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन के साथ छठी उड़ान है.

जीसैट-6ए का उपयोग: इस उपग्रह के जरिए मोबाइल के लिए एस-बैंड और सी-बैंड में संचार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. जीसैट-6 की तरह जीसैट-6ए, आई-2 के उपग्रह बेस पर आधारित उच्च शक्ति वाला एस-बैंड संचार उपग्रह है. यह उपग्रह 6-मीटर एस-बैंड न खुलने वाले एंटिना के प्रदर्शन, हैंड हेल्ड ग्राउंड टर्मिनल और नेटवर्क प्रबंधन तकनीक जैसी प्रौद्योगिकी विकसित करने का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा.

दुनियाभर में 11वां अर्थ आवर मनाया गया

दुनियाभर के करोड़ों लोगों ने 24 मार्च को ’11वां अर्थ आवर’ मनाया. पर्यावरण संरक्षण के लिए व्यावहारिक स्तर पर यह विश्व का सबसे बड़ा आंदोलन है. इस दौरान एक घंटे तक सभी बत्तियां बुझा दी गईं. इस आंदोलन का लक्ष्य जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करना था. यह कार्यक्रम वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की पहल पर आयोजित किया गया. अर्थ आवर के 11वें संस्करण का लक्ष्य वनों, समुद्रों और वन्य जीव संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हुए जैव विविधता के लिए वैश्विक समर्थन जुटाना था.

अर्थ आवर का इतिहास: अर्थ आवर आंदोलन की शुरुआत 2007 में आस्ट्रेलिया में हुई थी. अब यह एक वैश्विक अभियान का रूप ले चुका है, जिसके अंतर्गत हर वर्ष मार्च के महीने के अंत में एक निश्चित दिन को अनावश्यक बत्तियां बुझा दी जाती हैं.


अब्दुल फतह अल-सिसी मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सिसी 29 मार्च को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित हो गए. करीब 92 फीसदी (2.3 करोड़) मतदाताओं ने 63 वर्षीय फील्ड मार्शल सिसी के पक्ष में मतदान किया है. उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी अल घाद पार्टी के प्रमुख मुसा मुस्तफा मुसा को करीब तीन प्रतिशत मत मिले.


राष्ट्रमंडल खेल-2018 में पीवी सिंधु भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी

राष्ट्रमंडल खेल (कॉमनवेल्थ गेम्स)-2018 में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी. भारतीय ओलिंपिक संघ ने इस बात की घोषणा 24 मार्च को की. यह खेल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 अप्रैल से 15 अप्रैल तक चलेगा. ऑस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ गेम्स की पांचवीं बार मेज़बानी कर रहा है.

14 साल बाद किसी महिला एथलीट को ध्वजवाहक बनने का मौका दिया गया है. एथेंस ओलिंपिक 2004 में लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने भारत के लिए ध्वजवाहक की भूमिका निभाई थी.

कॉमनवेल्थ गेम्स में इस बार 69 देश हिस्सा ले रहे हैं. जहां 18 खेलों की स्पर्धा आयोजित होगी. कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत 1930 में हुई. उस समय इसे ब्रिटिश एंपयार गेम्स नाम दिया गया था. इसका आयोजन 4 साल के अंतराल पर होता है.


मंगल की भीतरी सतह का अध्ययन करने के लिए नासा का मिशन ‘इनसाइट’

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) मंगल ग्रह की भीतरी सतह का अध्ययन करने के लिए वहां अपना पहला मिशन ‘इनसाइट’ 5 मई को भेजेगी. यह मिशन भूकंप को मापने के लिए यंत्र (सिस्मोमीटर) को वहां स्थापित करेगा. मंगल ग्रह की आंतरिक सतहों के अध्ययन से वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिलेगी कि इसकी सतहें पृथ्वी से किस तरह से अलग हैं. इससे मालूम चलने में मदद मिलेगी कि पृथ्वी, उसका चंद्रमा और सौर मंडल के अन्य ग्रहों जैसी चट्टानें कैसे बनीं. इनसाइट को फिलहाल कैलिफोर्निया में वैंडनबर्ग एयरफोर्स बेस में रखा गया है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

भारत और पाकिस्तान राजनयिकों के साथ व्यवहार के मुद्दे सुलझाने पर सहमत

भारत और पाकिस्तान ने राजनयिकों के साथ व्यवहार के मुद्दे को सुलझाने पर सहमति व्यक्त की है. दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों ने 30 मार्च को इस संबंध में बयान जारी कर कहा कि वे 1992 की संहिता के अनुरूप इस मुद्दे का समाधान करेंगे. इस संहिता में कहा गया है कि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुरूप, अपने दूतावास और वाणिज्य दूतावास में कार्यरत अधिकारियों को सहजता से काम करने देंगे और उनके विशेषाधिकारों तथा जांच से छूट जैसी सुविधाओं का उल्लंघन नहीं करेंगे. इनमें दूतावास कर्मियों को शारीरिक रूप से प्रताड़ित न करना और फोन लाइनें न काटना शामिल हैं.


9वें भारत-जापान रणनीतिक संवाद का जापान में आयोजन

9वें भारत-जापान रणनीतिक संवाद बैठक का 29 मार्च को जापान में आयोजित किया गया. जापान के दौरे पर गईं भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस विदेश मंत्री स्तरीय रणनीतिक संवाद में हिस्सा लिया. इस दौरान सुषमा स्वराज ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच प्रादेशिक और वैश्विक मुद्दों पर एक-दूसरे के सहयोग को लेकर बातचीत हुई. इससे पहले स्वराज ने जापान में रह रहे भारतीय समुदाय के सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया.

गौरतलब है कि भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों के एक नए युग की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साल 2014 में जापान यात्रा से शुरू हुई थी. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने अमेरिका या किसी पश्चिमी देश की यात्रा करने के बदले जापान को तरजीह दी थी. उसके बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी दो बार भारत आ चुके हैं.


राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक में संशोधनों को मंत्रिमण्डल की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 मार्च को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक में संशोधनों को मंजूरी दे दी. विधेयक से विवादास्पद ब्रिज कोर्स का प्रावधान हटा दिया गया है. इस प्रावधान से वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति से जुड़े डॉक्टरों को एलोपैथिक उपचार की अनुमति मिल सकती थी. अयोग्य डॉक्टरों पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत पर जोर देते हुए सरकार ने अनधिकृत डॉक्टरों के लिए एक वर्ष तक की जेल और पांच लाख तक के जुर्माने का प्रावधान किया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देशभर में एमबीबीएस की एक ही परीक्षा– नेशनल एक्जिट टेस्ट यानि (नेक्स्ट) कराने की मंजूरी दी गई. अब छात्रों को एमबीबीएस के बाद लाइसेंस लेने के लिए अलग से परीक्षा नहीं देनी होगी और विदेशों से डॉक्टरी की पढ़ाई करके आये छात्रों को भी भारत में प्रैक्टिस करने के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा नहीं देनी होगी.


राष्ट्रपति ने रक्षा अलंकरण पदक प्रदान किये

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की रक्षा के लिए अदम्य साहस तथा बहादुरी का परिचय देने वाले रणबांकुरों को वीरता पुरस्कारों से 27 मार्च को सम्मानित किया. श्री कोविंद ने तीन कीर्ति चक्र और 17 शौर्य चक्र प्रदान किये जिनमें से एक कीर्ति और पांच शौर्य चक्र मरणोपरांत प्रदान किये गये. राष्ट्रपति ने विशिष्ट तथा सराहनीय सेवाओं के लिए 14 परम विशिष्ट सेवा पदक, एक उत्तम युद्ध सेवा पदक और 21 अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किये. इन पदकों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गयी थी. उल्लेखनीय है कि भारत के राष्ट्रपति सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर भी होते हैं.

कीर्ति चक्र: सेना के मेजर डेविड मनलुन (मरणोपरांत), केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडेंट चेतन कुमार चीता और जम्मू-कश्मीर लाइन इंफेन्ट्री के मेजर विजयंत बिष्ट को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया.

शौर्य चक्र: राष्ट्रीय रायफल के नायक चंद्र सिंह (मरणोपरांत), मेजर सतीश दहिया (मरणोपरांत), जम्मू-कश्मीर पुलिस के कांस्टेबल मंजूर अहमद नायक (मरणोपरांत), वायु सेना के गरुड़ कमांडो सार्जेन्ट खैरनार मिलिंद किशोर (मरणोपरांत), कॉर्पोरेल निलेश कुमार नयन (मरणोपरांत), सीआरपीएफ के चंदन कुमार, कांस्टेबल अमरनाथ मिश्रा, स्पेशल फोर्स के नायब सूबेदार सुरेन्द्र सिंह, मद्रास रेजिमेंट के सिपाही वेंकटराव अबोतुला, आँन्ध्र प्रदेश के सहायक असाल्ट कमांडर पी.टी. राव, सीनियर कमांडो सी.जी.वी. रामचंद्र राव, राष्ट्रीय रायफल के सिपाही आरिफ खान, रेजिमेंट ऑफ आर्टिलरी के गनर ऋषि कुमार रे, जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेन्ट्री के लांस नायक बदहेर हुसैन, स्पेशल फोर्स के कैप्टन अभिनव शुक्ला, राष्ट्रीय रायफल्स के कैप्टन रोहित शुक्ला और हवलदार मुबारक अली को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया.


भारत और चीन के आर्थिक ग्रुप की बैठक

भारत और चीन के बीच आर्थिक संबंध, व्यापार, विज्ञान और प्रद्योगिकी पर बैठक 26 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित किया गया. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु और चीन के वाणिज्य मंत्री झोंग शान ने इस बैठक की सह-अध्यक्षता की. चीन के वाणिज्य मंत्री ने अपने देश में भारतीय निवेश का स्वागत किया और भारत के साथ व्यापार घाटे की समस्या दूर करने का भरोसा दिलाया. श्री प्रभु ने चीन से भारतीय कृषि उत्पादों के लिए अधिक बाजार उपलब्ध कराने का आग्रह किया. उल्लेखनीय है कि 2016-17 में चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 51 अरब डॉलर से अधिक था.


देश के कई प्रदेशों में राज्‍यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव संपन्न

देश के कई प्रदेशों में 23 मार्च को राज्‍यसभा के द्विवार्षिक चुनाव संपन्न हो गया. राज्यसभा की 59 सीटों के आये परिणामों में से भाजपा के खाते में 28 सीटें आईं हैं. वहीं कांग्रेस को 10 सीटें मिलीं हैं. टीएमसी को 4, टीआरएस को 3, बीजेडी, आरजेडी और जदयू को दो-दो सीटें वहीं सपा, वाईएसआर कांग्रेस, शिव सेना, एनसीपी और एलडीएफ के खाते में एक-एक सीट आई है. राज्यसभा में अब भाजापा के सदस्यों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है.

इस चुनाव में उत्‍तर प्रदेश से भाजापा ने 10 में से 9 सीटों पर विजय प्राप्‍त की. इससे पूर्व दस राज्‍यों से 33 उम्‍मीदवारों को 15 मार्च को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था. इनमें से भाजापा को 16 सीटें मिली थी. सात राज्‍यों में से शेष 26 सीटों में से भाजपा को 12 पर विजय मिली.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

पश्चिमी देशों के 150 राजनयिकों के निष्‍कासन की रूस की घो‍षणा

रूस ने 29 मार्च को अमेरिका और यूरोपीय संघ के 150 राजनयिकों के निष्‍कासन की घोषणा की. इसमें से 60 अमेरिकी राजनयिक हैं. रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को भी बंद करने का फैसला लिया है.
रूस के विदेश मंत्री सरगई लावरोफ ने कहा कि रूस का निर्णय ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस को जहरीला पदार्थ देने की घटना के बाद अमरीकी कार्रवाई की प्रतिक्रिया है.

इससे पहले अमेरिका ने अपने देश से 60 रूसी राजनयिकों को निकाल दिया था और सिएटल स्थित रूसी दूतावास को बंद करने का भी आदेश दिया था.


रूस ने नवीनतम आईसीबीएम-सरमात मिसाइल का परीक्षण किया

रूस ने 30 मार्च को अपनी नवीनतम इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम-सरमात मिसाइल) का दूसरा परीक्षण पूरा किया. यह परीक्षण पूर्वोत्तर प्लेसेतस्क प्रक्षेपणस्थल से किया गया. इस रॉकेट का पहला परीक्षण दिसंबर 2017 में हुआ था. यह सोवियत युग की ‘सतान मिसाइल’ की जगह लेगा, जिसका समय अब पूरा होने वाला है.


उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का चीन दौरा

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने 28 मार्च को चीन की यात्रा की. 2011को सत्ता ग्रहण करने के बाद 34 वर्षीय नेता का उत्तर कोरिया के बाहर यह पहला दौरा था और यह किसी देश के प्रमुख से उनकी पहली बैठक थी. दोनों नेताओं ने आपसी और कई मुद्दों पर की चर्चा. इस यात्रा के दौरान किम जोंग-उन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग में मुलाकात कर आपसी और कई मुद्दों पर चर्चा की.

अमेरीका और दक्षिण कोरिया से बातचीत के लिए तैयार होने की दिशा में उत्तर कोरिया का यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. पिछले महीने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किम से मुलाकात करने का निमंत्रण स्वीकार किया था. चीन उत्तर कोरिया का मुख्य आर्थिक सहयोगी है. किम ने अपने समकक्ष को आश्वासन किया कि वे परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध है.


नाटो ने सात रूसी राजनयिकों को निष्कासित किया

ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में नाटो ने 28 मार्च को सात रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने और तीन को परिचय पत्र नहीं देने का फैसला किया. अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा संस्थान के प्रमुख ने कहा कि इस कार्रवाई से रूस को यह संदेश जाएगा कि उसके व्यवहार की कीमत और परिणाम है.

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के साथ अपनी एकता को दिखाते हुए अबतक 26 देशों ने रूस के राजनयिकों को निष्कासित किया है. उनका विश्वास है कि ब्रिटेन के सेलिसबरी में 2 लोगों को जहर देने के पीछे रूस का हाथ है जबकि रूस ने इस घटना में खुद के शामिल होने से इंकार किया है.


विन मिंत बने म्यामां के राष्ट्रपति

म्यामां की संसद ने 28 मार्च को आंग सान सू ची के करीबी सहयोगी विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया. पूर्व राष्ट्रपति ह्तिन क्याव ने आराम की जरूरत बताते हुए हाल ही में पद छोड़ दिया था. इसके बाद 66 साल के विन मिंत को पद के लिए चुना गया.

उल्लेखनीय है कि म्यामां का संविधान वहां की सेना द्वारा तैयार किया गया है. इस संविधान के तहत आंग सान सू ची के राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने पर रोक लगी है क्योंकि उन्होंने एक विदेशी से शादी की है और उनके दो बेटे हैं जो ब्रिटेन के नागरिक हैं. वह 2015 में अपनी पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद से स्टेट काउंसलर हैं और घोषणा कर चुकी हैं कि वे राष्ट्रपति से ‘‘ऊपर रहते हुए’’ काम करेंगी. बहरहाल, उनके पद की कोई आधिकारिक संवैधानिक भूमिका नहीं है. इससे सू ची के लिए अपनी किसी करीबी को राष्ट्रपति बनाना जरूरी है ताकि वह अप्रत्यक्ष रूप से सहजतापूर्वक देश पर शासन कर सकें.


रूसी राजनयिकों का कई देशों से निष्कासन

अमरीका, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया और कई यूरोपीय देशों ने 27 मार्च को रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया. ब्रिटेन में रूस के पूर्व जासूस को जहरीला पदार्थ देने के आरोप के बाद यह निष्कासन किया गया है. शीत युद्ध के चरम के बाद पश्चिमी देशों से रूसी राजनयिकों का यह सबसे बड़ा बहिष्कार है.

अमरीका ने 60 रूसी राजनयिकों को खुफिया अधिकारी करार देते हुए निष्कासित करने के बाद सिएटल में रूसी वाणिज्य दूतावास बंद करने के आदेश दिये हैं. ब्रिटेन पहले ही 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर चुका है. यूक्रेन ने 13 रूसी राजनयिकों को निकाल दिया है जबकि पोलैंड, फ्रांस, जर्मनी और कनाडा ने चार-चार, चेकगणराज्य और लिथुआनिया ने तीन-तीन, नीदरलैंड, इटली और डेनमार्क ने दो-दो रूसी राजनयिकों को निष्कासित किया है. प्रधानमंत्री टेरिजा में ने एकजुटता दिखाने का स्वागत करते हुए कहा है कि 18 देशों ने रूसी राजनयिकों के निष्कासन की घोषणा कर दी है.


पाकिस्तान की सात कम्पनियां खतरा पैदा करने वाली संस्थाओं की सूची में

अमरीका ने 26 मार्च को पाकिस्तान की सात कम्पनियों को विदेशी संस्थाओं की उस सूची में डाल दिया है जो अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा और नीतियों के लिए खतरा पैदा करती हैं. अमरीकी सुरक्षा और उद्योग ब्यूरो ने यह सूची तैयार की है.

अमरीकी वाणिज्य मंत्रालय से संबद्ध एंड यूजर्स रिव्यू समिति के अनुसार तीन कम्पनियों को परमाणु हथियारों के असुरक्षित प्रसार के लिये, दो कम्पनियों को परमाणु हथियारों से संबंधित सामान की आपूर्ति करने तथा दो अन्य कम्पनियों को अमरीकी हितों के खिलाफ प्रमुख भूमिका निभाने के लिये विदेशी संस्थाओं की सूची में डाला गया है. इस सूची में आने के बाद अब ये कम्पनियां कड़े निर्यात नियंत्रण उपायों का सामना करेंगे.


संपत्तियों की वापसी को लेकर नाइजीरिया और स्विट्जरलैंड के बीच समझौता

नाइजीरिया और स्विट्जरलैंड ने गैरकानूनी रूप से अर्जित की गयी संपत्तियों की वापसी का मार्ग प्रशस्त करने के लिये 27 मार्च को एक समझौता पर हस्ताक्षर किये. नाइजीरिया, स्विट्जरलैंड और अंतरराष्ट्रीय विकास संगठन (आईडीए) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये हैं. स्विट्जरलैंड ने दिसंबर 2017 में कहा था कि वह विश्व बैंक के साथ किये गये एक समझौते के तहत पूर्व सैन्य शासक सनी अबाचा के परिवार से जब्त की गयी संपत्ति में से 32 करोड़ 10 लाख डॉलर के आसपास नाइजीरिया को वापस करेगा.


स्‍पेन में कैटालोनिया की स्‍वतंत्रता जनमतसंग्रह मामले में झड़प

स्‍पेन के कैटालोनिया में 24 मार्च को प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गयी. स्‍पेन के सुप्रीम कोर्ट ने द्वारा 25 अलगाववादी नेताओं पर विद्रोही होने और देश की अवहेलना का आरोप लगाते हुए इन पर मुकदमा चलने के आदेश के बाद यह झड़प हुई. सुप्रीम कोर्ट के जज पाब्‍लो लियारेना ने मैड्रिड में अक्‍टूबर 2017 के प्रतिबंधित स्‍वतंत्रता जनमतसंग्रह मामले में लंबित सुनवाई को लेकर अलगाववादी कैटलन नेताओं को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है. कोर्ट के फैसले को कैटलन स्‍वतंत्रता आंदोलन के लिए सबसे गंभीर चुनौती माना जा रहा है.


अमेरिका और चीन के बीच व्यापर युद्ध

अमेरिका ने चीन के खिलाफ आर्थिक दंड के रूप में 60 अरब डॉलर के वार्षिक शुल्क की घोषणा की है. चीन पर यह दंड व्यापार गोपनीयता और तकनीकी की चोरी के लिए लगाया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन का मानना है कि चीन ने अमेरिकी कंपनियों की अरबों की कमाई को लूट और हजारों नौकरियों को खत्म कर दिया. इस आक्रामक कदम का मकसद बौद्धिक संपदा और मोबाइल तकनीकी जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों पर नियंत्रण करना है. अपने चुनावी अभियान में ट्रंप ने चीन को आर्थिक दुश्मन करार देते हुए चीन को अमेरिकी नीतियों का इतना फायदा उठाने वाला देश बताया था जितना इतिहास में किसी ने नहीं उठाया.

ट्रंप के इस कदम को लेकर वैश्विक व्यापार में तनाव बढ़ने की आशंका है. दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते आर्थिक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ ट्रंप का यह अब तक का सबसे आक्रामक कदम होगा. इनमें जूते व कपड़े से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आयटम तक सारे सामान शामिल हैं. चीन की महत्वाकांक्षी औद्योगिक नीति को रोकने के लिए चीनी निवेश पर प्रतिबंध लगाने के लिए ट्रंप अपने वित्त मंत्रालय को निर्देश देंगे.

उल्लेखनीय है कि ट्रंप यह जानने के बावजूद यह कार्रवाई कर रहे हैं कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए उन्हें चीनी समर्थन की जरूरत है.

चीन का अमेरिका पर पलटवार

चीन ने 24 मार्च को सूअर के मांस (पोर्क) और पाइप सहित अन्य अमेरिकी उत्पादों पर उच्च शुल्क लागू करने की योजना जारी की. चीन के इस कदम को अमेरिका द्वारा शुरू किए गए इस व्यापर युद्ध के जवाब के रूप में देखा जा रहा है. इस कदम के तहत सूअर के मांस, वाइन (शराब) और स्टील की पाइपों समेत 128 अमेरिकी उत्पादों से शुल्क रियायतें हटाई जाएंगी. इन उपायों में फल, अखरोट, वाइन (शराब) और इस्पात की पाइपों समेत अन्य उत्पादों पर 15 प्रतिशत शुल्क एवं सूअर के मांस तथा पुनरार्वितत एल्युमीनियम उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क शामिल होगा.

चीन का यह कदम अमेरिका के उस निर्णय का पलटवार माना जा रहा है, जिसमें उसने इस्पात आयात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत का शुल्क लगाया है. इस फैसले से कनाडा और मेक्सिको को शुरुआती छूट मिली है.


केम्ब्रिज एनालिटिका के लंदन स्थित कार्यालयों पर छापे मारने की मंजूरी

ब्रिटेन में लंदन उच्च न्यायालय ने गोपनीय जानकारी लीक करने के मामले में ‘केम्ब्रिज एनालिटिका’ कंपनी के लंदन स्थित कार्यालयों पर छापे की मंजूरी दे दी है. न्यायालय ने इस बारे में ब्रिटेन की सूचना आयुक्त एलिजबेथ डेनहम के अनुरोध को मान लिया. सूचना आयु्क्त इन दावों की जांच कर रही हैं कि कंपनी ने राजनीतिक फायदों के लिए फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की निजी जानकारी अवैध रूप से हासिल की.


अमेरिकी सेना में किन्नरों की सेवा पर रोक

अमेरिका ने अपनी सेना में कार्यरत किन्नरों की सेवा पर रोक लगाने का निर्णय लिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मेमोरेंडम पर 23 मार्च को हस्ताक्षर किया है. मेमोरेंडम में कहा गया है कि डिस्‍फोरिया से पीड़ित किन्नरों जिसे इलाज, सर्जरी आदि की आवश्‍यकता है उन्‍हें सेना से अयोग्‍य करार दिया जाएगा. इसमें कहा गया है कि रक्षा तथा गृह मंत्रालय किन्नरों की सैन्य सेवा के बारे में उचित नीतियों को लागू कर सकते हैं.

आर्थिकी घटनाक्रम

अल्प विकसित 115 जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग की शुरूआत

नीति आयोग ने देश में अल्प विकसित 115 जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग की शुरूआत की है. यह रैंकिंग स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास तथा बुनियादी ढांचे से संबंधित 49 सूचकों पर आधारित होगी. दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सबसे कम विकसित जिलों के जल्दी और प्रभावी कायाकल्प के लिए जनवरी 2018 में आकांक्षी जिलों के कायाकल्प के कार्यक्रम की शुरूआत की थी.


आईसीआईसीआई बैंक पर 58.9 करोड़ रुपए का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक पर 58.9 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. बैंक पर आरोप है कि उसने हेल्ड टू मैच्योरिटी (एचटीएम) बांड की बिक्री और इसके खुलासे के संबंध में आरबीआई के नियमों का पालन नहीं किया. उल्लेखनीय है कि कोई भी बैंक तीन श्रेणियों हेल्ड टू मैच्योरिटी (एचटीएम), हेल्ड फोर ट्रेडिंग (एचएफटी) और एवेलेबल फोर सेल (एएफएस) में निवेश करता है. बैंकों को अपने डिपोजिट का कम से कम 20 प्रतिशत एचएमटी में निवेश करना होता है. एचटीएम श्रेणी में किया गए निवेश को परिपक्वता से पहले भुनाया नहीं जा सकता है और इन्हें बीच में बेचा नहीं जा सकता है.


350 रपए का विशेष सिक्का जारी होगा

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय गुरु गोविन्द सिंह की 350वीं जयंती पर सरकार 350 रुपए का विशेष स्मृति सिक्का जारी करेगी. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम का होगा. इसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा और पांच-पांच प्रतिशत निकल और जस्ता होगा.

भारतीय राज्य

तमिलनाडु में अनूठी नीलगिरि माउंटेन रेलवे की विशेष रेलगाड़ी सेवाएं

तमिलनाडु में अनूठी नीलगिरि माउंटेन रेलवे की विशेष रेलगाड़ी सेवाएं 31 मार्च से 24 जून तक चलाई जाएंगी. यूनेस्‍को ने नीलगिरि माउंटेन रेलवे को विश्व धरोहर का दर्जा दिया हुआ है. मेट्टूपल्‍लयम और कुन्नूर के बीच 28 किलोमीटर के रेल सफर में पर्यटकों को अविस्‍मरणीय यात्रा का अनुभव मिलेगा. इस यात्रा के दौरान विशेष सेवा के तहत वेलकम किट, स्‍मृति चिह्न के साथ-साथ जलपान की सुविधा भी प्रदान की जा रही है. इस रेलगाड़ी के तीन डिब्‍बों में मैटेलिक पेंटिंग, वेनाइल रैपिंग और विशिष्‍ट साज-सज्‍जा की गई है.


देश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड का उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 मार्च को गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया. यह देश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड है, जो 1248 करोड़ की लागत से तैयार हुई है. इसकी लम्बाई 10.30 किमी है. यह एलिवेटेड रोड यूपी गेट से करहेड़ा तक बनी है.


पूर्वोत्तर के विकास के लिए 4500 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए 4500 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं को 29 मार्च को मंजूर किया. इस राशि को मार्च 2020 खर्च किया जाएगा. इसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़कों के विकास के लिए 1000 करोड़ रुपए की योजना भी शामिल है. इसके अलावा कैबिनेट ने प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था को लर्निंग आउटकम केंद्रित बनाने के लिए भी अहम फैसला किया है.


डा़ अम्बेडकर का पूरा नाम ‘डा़ भीमराव रामजी अम्बेडकर’ लिखने का आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने डा़ भीमराव अम्बेडकर का पूरा नाम ‘डा़ भीमराव रामजी अम्बेडकर’ लिखने का आदेश दिया है. अभिलेखों में अब डा़ अम्बेडकर का पूरा नाम डा़ भीमराव रामजी अम्बेडकर लिखा जायेगा. डा़ अम्बेडकर के पिताजी का नाम रामजी अम्बेडकर था और वह अपने नाम के साथ पिताजी का नाम भी लिखते थे. गौरतलब है कि इससे पहले योगी सरकार ने सभी सरकारी और अर्द्धसरकारी विभागों के सभी कायार्लयों में डा़ अम्बेेडकर की फोटो लगाने के निदेर्श दिये थे.


यूपीकोका विधेयक उत्तर प्रदेश विधानसभा में पारित

उत्तर प्रदेश विधानसभा ने 27 मार्च को उत्तर प्रदेश संगठित अपराध नियंत्रण विधेयक 2017 (यूपीकोका) को पारित किया. विधान परिषद ने 13 मार्च को इस विधेयक को खारिज कर दिया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में बिल को रखते हुए कहा कि यूपी में अपराध पर पूर्ण नियंत्रण को कठोर कानून की जरूरत है. उन्होंने विधेयक के राजनीतिक इस्तेमाल की संभावनाओं को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि इसमें मंडलायुक्त व डीआईजी स्तर पर मॉनीटरिंग के प्रावधान किये गये हैं और राज्य स्तर पर भी प्रमुख सचिव गृह की अध्यक्षता की कमेटी इस के सम्बन्धित शिकायतों में अपीलीय प्राधिकरण की तरह काम करेगी. नये कानून के आने से प्रदेश के 22 करोड़ लोगों की सुरक्षा व अपराध पर प्रभावी नियंत्रण करने में मदद मिलेगी.

खेल जगत

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रमुख कोच डेरिन लेहमैन इस्‍तीफा

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच डेरिन लेहमैन ने 29 मार्च को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. बॉल टेम्परिंग मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कराई गई जांच में लेहमैन को निर्दोष पाया गया था. लेहमैन ने कहा कि स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरेन बेनक्राफ्ट ने गलती की है. बॉल से छेड़-छाड़ मामले में स्टीव स्मिथ तथा डेविड वार्नर पर एक-एक वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है, जबकि बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध है.


स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक साल का प्रतिबंध

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 28 मार्च को स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलने पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया. कैमरन बेनक्रोफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया है. यह प्रतिबंध दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में गेंद से छेड़खानी मामले में दोषी पाए जाने के बाद लगाया गया है. सिडनी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तीनों खिलाड़ियों पर सजा का ऐलान किया. सजा के बाद स्मिथ और वॉर्नर को इस सत्र में आईपीएल खेलने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.


आईएसएसएफ जूनियर निशानेबाजी विश्वकप में भारत दूसरे स्थान पर

आईएसएसएफ जूनियर निशानेबाजी विश्वकप का 28 मार्च को समापन हो गया. इस वर्ष यह विश्व कप ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में आयोजित किया गया था. भारत इस टूर्नामेंट में 9 स्वर्ण, 5 रजत और 8 कांस्य सहित 22 पदकों के साथ दूसरे पायदान पर रहा. चीन 9 स्वर्ण, 8 रजत और 8 कांस्य सहित कुल 25 पदक लेकर वह शीर्ष पर रहा जबकि इटली तीन स्वर्ण लेकर तीसरे नंबर पर रहा. युवा भारतीय निशानेबाज़ मुस्कान ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चीनी खिलाड़ी के साथ हमवतन मनु भाकर को पराजित किया. मनु भाकर इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक 6 स्वर्ण जीती हैं.


पंजाब ने जीता राष्ट्रीय हॉकी खिताब

पंजाब ने 8वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप (ए डिवीजन) का खिताब जीत लिया है. 25 मार्च को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में पंजाव ने पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (पीएसपीबी) को 2-1 से पराजित कर दिया. पंजाब ने पिछली बार कांस्य पदक जीता था और इस बार उसने स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इससे पहले पिछली चैंपियन रेलवे ने सेमीफाइनल में हारने की निराशा को पीछे छोड़ते हुए एयर इंडिया स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से मात देकर कांस्य पदक जीत लिया.


जाकी कप अंतरराष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंट का ख़िताब भारत को

भारत की 16 वर्ष से कम आयु वर्ग की फुटबॉल टीम ने जाकी कप अंतरराष्ट्रीय युवा आमंत्रण फुटबाल टूर्नामेंट जीत लिया है. 25 मार्च को खेले गये इस प्रतियागिता के फाइनल में भारतीय टीम ने हांगकांग टीम को 4–2 पराजित कर यह टूर्नामेंट जीता है. भारत की यह लगातार तीसरी जीत थी. इससे पहले भारत ने चीनी ताइपै को 4-0 से और सिंगापुर को 3–1 से हराया था. यह अंडर-17 टूर्नामेंट है, जिसमें भारत ने अंडर-16 टीम उतारी है.


आईसीसी ने स्‍टीव स्‍मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाडि़यों को गेंद से छेडछाड़ के मामले में पकड़े जाने के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया है. उनकी मैच फीस भी 100 फीसदी काटी जाएगी. इसी आरोप में आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रोफ्ट पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.


पंकज आडवाणी ने एशियाई बिलियर्ड्स ख़िताब जीता

भारत के पंकज आडवाणी ने एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का ख़िताब फिर जीत लिया है. म्‍यांमा के यंगून में 24 मार्च को खेले गये फाइनल में आडवाणी ने भारत के ही बी भास्कर को 6-1 से पराजित किया. आडवाणी का यह 11वां एशियाई स्वर्ण पदक है.


अफगानिस्तान ने आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वालीफाई किया

अफगानिस्तान ने आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर लिया है. यह विश्वकप वर्ष 2019 में इंग्लैंड में होगा. 23 मार्च को हरारे में फाइनल सुपर-6 मुकाबले में आयरलैंड को पांच विकेट से पराजित कर अफगानिस्तान ने क्वालीफाई किया है. टेस्ट क्रिकेट टीम का दर्जा पहले ही हासिल करने के बाद अफगानिस्तान का यह एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगातार दूसरा विश्वकप है.

विविध घटनाक्रम

काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान में गैंडों की संख्‍या में मामूली वृद्धि

असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में हुए ताजा गणना के अनुसार वहां कुल 2413 गैंडे पाए गये. इससे पहले 2015 की गणना में इस उद्यान में 2400 गैंडे पाये गए थे. ताजा सर्वेक्षण के अनुसार छह सौ बयालीस नर गैंडे और सात सौ तिरानवें मादा गैंडे देखे गए.


31 मार्च: भारत की पहली महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी की जयंती

भारत की पहली महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी की 153वीं जयंती 31 मार्च 2018 को मनाई गयी. उनका जन्म 31 मार्च 1865 को महाराष्ट्र में हुआ था.

आनंदी गोपाल जोशी: एक दृष्टि

  • डॉक्‍टरी की डिग्री लेने वालीं पहली भारतीय महिला थीं.
  • मेडिकल क्षेत्र में शिक्षा पाने के लिए अमेरिका गईं और साल 1886 में सिर्फ 19 साल की उम्र में MD की डिग्री हासिल कर ली.
  • अमेरिका के महिला मेडिकल कॉलेज ऑफ पेंसिलवेनिया से मेडिकल की डिग्री हासिल की.
  • टीबी से पीड़ित जोशी की तबीयत दिन-ब-दिन खराब होती गई.
  • 26 फरवरी 1887 को टीबी के कारण 22 साल की उम्र में मौत हो गयी.

श्याम बेनेगल को पहला ‘किशोर साहू स्मृति अलंकरण’ सम्मान

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल को ‘किशोर साहू स्मृति राष्ट्रीय अलंकरण’ से सम्मानित करने का फैसला किया है. सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता किशोर साहू की स्मृति में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वर्ष 2018 से राष्ट्रीय अलंकरण और राज्य स्तरीय सम्मान की शुरुआत की गयी है. श्याम बेनेगल यह सम्मान पाने वाले पहले व्यक्ति हैं. उन्हें अप्रैल में संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित होने वाले समारोह में 10 लाख रुपये की सम्मान राशि के साथ प्रशस्ति पत्र के साथ इस अलंकरण से विभूषित किया जाएगा.


नैरोबी में कच्छी लेवा पटेल समाज का रजत जयंती सम्मेलन

केन्या की राजधानी नैरोबी में 30 मार्च को कच्छी लेवा पटेल समाज का रजत जयंती सम्मेलन आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस सम्मेलन को संबोधित किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने केन्या के विकास में कच्छी लेवा पटेल समाज के योगदान को सराहा.


शेखर कपूर बने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति के प्रमुख

केंद्र सरकार ने 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए केंद्रीय पैनल का गठन 29 मार्च को कर दिया. इस पैनल में एक अध्यक्ष और 5 क्षेत्रीय अध्यक्षों सहित 11 सदस्य शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त निर्देशक शेखर कपूर को पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.


सबसे बड़ी अंतरिक्ष दूरबीन का प्रक्षेपण वर्ष 2020 तक टला

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष दूरबीन ‘जेम्स वेब्ब’ स्पेस टेलीस्कोप के प्रक्षेपण को कम से कम मई 2020 तक के लिए टाल दिया है. इस दूरबीन के निर्माण में 8 अरब डॉलर का खर्च आया है. जेम्स वेब्ब स्पेस टेलीस्कोप नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप की वैज्ञानिक खोजों और अन्य अभियानों में मदद करेगा. इस दूरबीन से सौर मंडल के रहस्यों का खुलासा होगा और ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति तथा उसमें हमारी जगह के बारे में भी पता चलेगा.


जेएस राजपूत यूनेस्‍को के कार्यकारी बोर्ड में भारत का प्रतिनिधि नियुक्‍त

सरकार ने राष्ट्रीय शैक्षिक, अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पूर्व निदेशक प्रोफेसर जेएस राजपूत को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्‍को) के कार्यकारी बोर्ड में भारत का प्रतिनिधि नियुक्‍त किया है. कार्यकारी बोर्ड का कार्यकाल चार वर्ष का होता है.


पहली भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश शुरू

देश का पहला सांकेतिक भाषा शब्दकोष शुरू किया गया है. सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण के केंद्रीय मंत्री, थावरचंद गेहलोत ने 3000 शब्दों यह शब्दकोष 24 मार्च को शुरू किया. शब्दकोश विकलांग व्यक्तियों (डीईपीडब्ल्यूडी) के सशक्तीकरण विभाग के तहत भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआरएवंटीसी) द्वारा विकसित किया गया है. आईएसएल शब्दकोश विकसित करने का मूल उद्देश्य बधिर और सुनने की संचार बाधाओं को दूर करना है क्योंकि यह भारतीय सांकेतिक भाषा में अधिक जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है.

24 मार्च: विश्‍व तपेदिक दिवस

प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को पूरे विश्व में तपेदिक (टीबी) दिवस मनाया जाता है. इस दिन टीबी रोग के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है. दुनियाभर में हर साल 17 लाख लोगों की मौत टीबी की वजह से हो जाती है. यह एक संक्रामक बीमारी है. इस बीमारी का इलाज़ है, बशर्ते लोग नियमित रूप से दवा लें. भारत सरकार कि नई स्वास्थ्य नीति में 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है.