यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

supreme court of India
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

स्वदेशी सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 28 दिसम्बर को एडवांस्ड एयर डिफेंस (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परिक्षण ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण केन्द्र (अब्‍दुल कलाम द्वीप) से किया गया. यह मिसाइल बेहद कम ऊंचाई से आने वाली शत्रु की किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही मार गिराने में सक्षम है. वर्ष 2017 किया गया यह तीसरा सुपरसोनिक इंटरसेप्टर परीक्षण है. इस परीक्षण में सामने से आ रही बैलिस्टिक मिसाइल (पृथ्वी मिसाइल) को धरती के वातावरण के 30 किलोमीटर की ऊंचाई के दायरे में सफलतापूर्वक निशाना बनाकर उसे नष्ट किया गया. इस परीक्षण के साथ भारत बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली रखने वाला विश्व का चौथा देश बन गया है.

स्वदेश विकसित इस एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है. 7.5 मीटर लंबी एकल चरण ठोस रॉकेट प्रणोदन निर्देशित यह मिसाइल हाई-टेक कंप्यूटर और इलेक्ट्रो-मेकैनिकल एक्टीवेटर वाली दिशा निर्देशन प्रणाली से लैस है. इस मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर है और यह दुश्मन मिसाइल को निशाना बनाने के लिए सुरक्षित डेटा लिंक, आधुनिक राडार और अन्य तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी विशिष्टताओं से युक्त है.

हिमाचल के मुख्यमंत्री के रूप में जयराम ठाकुर की शपथ

हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक दल के नेता जयराम ठाकुर ने 27 दिसम्बर को मुख्यमंत्री के तौर पर पद एवं गोपनियता की शपथ ली. वे राज्य के 13वें मुख्यमंत्री होंगे. मुख्यमंत्री के अलावा ग्यारह मंत्रियों ने नही पद एवं गोपनियता की शपथ ली. राज्य के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई.

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में मिली जीत के बाद जयराम ठाकुर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था. 52 साल के जयराम ठाकुर स्नातक हैं और पांचवी बार विधायक चुने गए हैं. वे मंडी जिले की सिराज सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.


गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपानी की शपथ

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता विजय रूपानी ने 26 दिसम्बर को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. रुपानी ने दूसरी बार बतौर मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. वह दूसरी बार राजकोट पश्चिम से विधायक बने हैं. रुपानी के बाद नितिन पटेल ने पद की शपथ ली. वह राज्य के उप-मुख्यमंत्री होंगे. रुपानी और नितिन पटेल के अलावा 18 कैबिनेट और राज्यमंत्रियों को भी शपथ दिलाई गयी. गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. संविधान के मुताबिक, 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 27 से ज्यादा मंत्री नहीं बनाए जा सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि पिछले 22 साल से इस राज्य की सत्ता पर भाजपा काबिज है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 182 में से भाजपा ने 99 सीटें जीतीं थीं.


चीन का विमान ‘एजी 600’ की सफल उड़ान

चीन के घरेलू निर्मित विशालकाय विमान विमान ‘एजी 600’ का पहली उडान सफल रहा. या विमान पानी और धरती से उड़ान भरने में सक्षम है. यह विमान चीन के समुद्री क्षेत्रों, द्वीपों और अन्य क्षेत्रों की रक्षा करने में सक्षम है. इससे चीनी सेना की क्षमता में जोरदार इजाफा हो गया है.

इस विमान को चीन की सरकारी कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कोर आफ चीन ने विकसित किया है और इसे विकसित करने में आठ वर्ष का समय लगा है. चार टर्बोप्रोप इंजन वाले इस विमान का आकार बोइंग सीओ 737 के बराबर का है और इसमें कम से कम 50 सैनिकों के अलावा अन्य साजो सामान भी ले जाया जा सकता है और यह 20 सेंकड में 12 टन पानी का जोरदार छिड़काव कर सकता है. इसका इस्तेमाल आग बुझाने और अन्य कृषि उपयोगी कार्यों में किया जा सकता है. चीन इसे अपने सैन्य आधुनिकीकरण की दिशा में एक बड़ा मील का पत्थर मान रहा है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

तीन तलाक संबंधी विधेयक लोकसभा से पारित

तीन तलाक संबंधी विधेयक 28 दिसम्बर को लोकसभा से पारित हो गया. यह विधेयक अब संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में भेजा जायेगा. राज्यसभा से पारित होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून का रूप लेगा. प्रस्तावित कानून सिर्फ तीन तलाक पर ही लागू होगा. इस विधेयक में एक साथ तीन तलाक देने वाले शौहर को 3 साल की सज़ा का प्रावधान किया गया है. उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस अगस्त 2017 में ट्रिपल तलाक की कुप्रथा को अवैध करार किया था और संसद से इस पर कानून बनाने की बात कही थी.


भारत और मालदीव के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास

भारत और मालदीव के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्यास, ‘एकुवेरिन‘ 28 दिसम्बर को संपन्‍न हुआ. मालदीव की भाषा में ‘एकुवेरिन‘ का अर्थ है मित्र. यह सैन्य अभ्यास बेंगलूरू से 505 किलोमीटर दूर बेलागवी में आयोजित किया गया था. द्विपक्षीय वार्षिक सैन्‍य अभ्यास भारतीय सेना और मालदीव की राष्‍ट्रीय डिफेंस फोर्स-एमएनडीएफ के बीच 14 दिन का संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण था, जो 2009 से हर वर्ष बारी-बारी से भारत और मालदीव में आयोजित किया जाता है.


भारत और जॉर्डन के विदेश मंत्री के बीच द्विपक्षीय बैठक

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और जॉर्डन के विदेश मंत्री ऐमन-अल-सफादी के बीच 28 दिसम्बर को नई दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक हुई. इस बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंधों को और मज़बूत बनाने पर चर्चा हुई. श्री सफादी ने व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा तथा दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी सम्पर्क के क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने और उसे मज़बूत बनाने के उपायों पर बातचीत की.


भारत और अफगानिस्तान के बीच दूसरा वायु मार्ग

भारत और अफगानिस्तान के बीच एक और मालवाहक हवाई मार्ग खोल दिया गया है. यह वायु मार्ग अफगानिस्तान के काबुल तथा भारत के मुम्बई के बीच है. इसका उद्देश्य अफगानिस्तान से ताजे फल और औषधि बनाने वाली जड़ी-बूटियों के निर्यात को बढ़ावा देना है. इससे पूर्व दोनों शहरों के बीच पहला मालवाहक हवाई मार्ग जून में खुला था. काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमान के जरिए फलों की आपूर्ति के साथ इस वायु मार्ग की शुरूआत की गई है.


रूस के उप-प्रधानमंत्री की भारत यात्रा

भारत की यात्रा पर आये रूस के उप-प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन ने 23 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की. दमित्री रोगोजिन की यह तीसरी भारत यात्रा है. इस मौके पर दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर विस्तार से चर्चा की. इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रोगोजीन की मेजबानी की. दोनों के बीच व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक सहयोग पर बातचीत हुई. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रूस के उप-प्रधानमंत्री दिमित्री रोगोजिन ने नई दिल्ली में व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर सरकारी आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की.


मालेगांव ब्लास्ट के आरोपियों से मकोका के तहत आरोप हटे

मुंबई में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की स्पेशल कोर्ट ने साध्वी प्रज्ञा, मेजर रमेश उपाध्याय, अजय राहिकर और कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित पर मकोका के तहत लगे सभी धाराओं को हटा लिया है. इन सभी पर 2008 में हुए मालेगांव ब्लास्ट का आरोपी बनाया गया था. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि साध्वी प्रज्ञा और कर्नल पुरोहित पर अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (UAPA) के धारा 18 के तहत और भारतीय दंड संहिता (120 बी, 302, 307, 304, 326, 427, 153 ए) के तहत अन्य मामले लगाए गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

फिलीस्तीन ने पाकिस्तान से अपने राजदूत को वापस बुलाया

फिलीस्‍तीन ने 30 दिसम्बर को पाकिस्‍तान स्थित अपने राजदूत वालिद अबू अली को वापस बुला लिया. मुंबई आतंकी हमले के मुख्‍य साजिशकर्ता (और जमात-उद-दावा के सरगना) हाफिज सईद की रैली में फिलीस्‍तीन के पाकिस्‍तान स्‍थित राजदूत की मौजूदगी पर भारत की आपत्‍ति के बाद फिलीस्‍तीन ने यह कदम उठाया है. फिलीस्‍तीन ने भरोसा दिलाया है कि जो लोग भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां करेंगे, वह उनका साथ कभी नहीं देगा.


यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने की इस्राईल की औपचारिक घोषणा

इस्राईल ने संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक संस्था (यूनेस्को) की सदस्यता छोड़ने की 30 दिसम्बर को औपचारिक तौर घोषणा की. इस घोषणा के अनुसार इस्राईल 31 दिसम्बर 2018 से इस संस्था का सदस्य नहीं रहेगा. इस्रइल ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि वह यहूदी राष्ट्र की आलोचना करने वाले प्रस्तावों पर अमेरिका की ओर से यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने के कदम का अनुकरण करेगा. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से यरूशलम को इस्रइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दिए जाने के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक प्रस्ताव पर 21 दिसम्बर को मतदान हुआ था जिसमें भारत समेत 100 से अधिक देशों ने अमेरिका से इस फैसले को वापस लेने की अपील की थी.


अमेरिकी सेना भर्ती में किन्नरों को शामिल करने की घोषणा

अमेरिका में संघीय अदालत के फैसले के मद्देनजर सेना भर्ती में किन्नरों को शामिल करने की घोषणा की गयी है. वाशिंगटन और वर्जीनिया की संघीय अदालतों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की उस अपील को निरस्त कर दिया था जिसमें निचली अदालत के एक जनवरी 2018 से होने वाली सेना भर्ती में किन्नरों को शामिल करने के फैसले पर रोक लगाने की मांग की गई थी.


उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के नये प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 28 दिसम्बर को उत्तर कोरिया के चार समुद्री जहाजों के अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों पर आने पर रोक लगा दी. इन जहाजों में प्रतिबंधित सामान ले जाने का संदेह है. अमरीका ने इन जहाजों पर रोक लगाने की मांग की थी. उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम के विरोध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं जिनमें कुछ सामान भी प्रतिबंधित हैं.


चीन से भागा तिब्बती फिल्म निर्माता अमेरिका पहुंचा

ओलंपिक और तिब्बत को लेकर एक फिल्म बनाने के आरोप में चीन की जेल में बंद तिब्ब्ती फिल्म निर्माता धोंदुप वांगचेन के यहां से भागकर अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को पहुंच गया है. उल्लेखनीय है कि वांगचेन ने दलाई लामा से श्रृंखलाबद्ध साक्षात्कार और 2008 में बीजिंग ओलंपिक को लेकर ‘लीविंग फियर बिहाइंड’ फिल्म बनाई थी जिसे लेकर उसे गिरफ्तार किया गया था और 2009 में उसे छह साल की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद से वह पश्चिमी प्रांत क्यूंघाई की जेल में बंद था.


यूक्रेन और रूस में कैदियों की अदला-बदली

यूक्रेन सरकार और रूस समर्थित विद्रोही धड़े ने कैदियों की अदला-बदली प्रक्रिया शुरू की. इसके तहत सैंकड़ों कैदियों को रिहा किया गया. यह 2014 में शुरू हुए यूक्रेन संकट के बाद कैदियों की अब तक की सबसे बड़ी अदला-बदली है. कैदियों की यह अदला-बदली मिस्क समझौते के तहत हुई है. यह समझौता 2015 में हुआ था. कैदियों की अदला-बदली को लेकर पिछले कई महीनों से बातचीत चल रही थी, जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को के साथ रूस के रूढ़िवादी चर्च के प्रमुख भी शामिल थे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने यूक्रेन सरकार और रूस समर्थित विद्रोहियों द्वारा कैदियों की अदला-बदली का स्वागत किया है.


ब्राजील से वेनेजुएला के शीर्ष राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश

ब्राजील ने वेनेजुएला दूतावास के शीर्ष राजनयिक जेरार्डो डेलगाडो को देश छोड़ने का आदेश दिया है. वेनेजुएला से ब्राजील के राजदूत को निष्कासित किये जाने के बदले में यह कार्रवाई की गई है. ब्राजील विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि वेनेजुएला दूतावास के प्रभारी को अवांछित व्यक्ति घोषित किया गया है. इससे पहले वेनेजुएला ने ब्राजील के राजदूत रूई पेरेइरा को देश छोड़ने का आदेश दिया था.


संयुक्त राष्ट्र के बजट में 28.6 करोड़ डॉलर की कटौती

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2018-2019 के वार्षिक बजट में 28.6 करोड़ डॉलर की ऐतिहासिक कटौती की है. महासभा ने 27 दिसम्बर को 2018-2019 के लिए 5.397 अरब डॉलर का वार्षिक बजट पारित किया है. यह उसके व्यय में पांच प्रतिशत कटौती के बराबर है. संयुक्त राष्ट्र के इस बजट में कटौती का श्रेय लेते हुए संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत भारतीय मूल की निक्की हेली ने कहा कि उन्होंने 2016-17 के अंतिम बजट में 28.5 करोड़ डॉलर की कटौती के लिए बातचीत की थी.


चीन द्वारा दूरसंवेदी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

चीन ने विद्युत चुंबकीय पर्यावरणीय जांच के लिए 26 दिसम्बर को एक दूरसंवेदी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया. यह परिक्षण दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत के शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च-2सी वाहक रॉकेट के जरिये किया गया. योगान-30 योजना के तीसरे बैच के तहत उपग्रह विद्युत चुंबकीय पर्यावरणीय जांच और अन्य प्रयोग करेगा. दूरसंवेदी उपग्रह का इस्तेमाल पृथवी से परावर्तित ऊर्जा का पता लगा डाटा एकत्रित करने के लिए किया जाता है.

आर्थिकी घटनाक्रम

इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन पहली बार आयात से अधिक

वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान देश में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स का उत्पादन पहली बार आयात से अधिक हुआ है. पेट्रोलियम तेल के बाद देश का सबसे अधिक विदेशी मुद्रा भंडार इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स के आयात पर ही खर्च किया जाता है. 2016-17 में भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स का उत्पादन 49.5 अरब डॉलर का हुआ, जोकि इस अवधि में 43 अरब डॉलर के आयत से अधिक है. उल्लेखनीय है कि वर्तमान नरेन्द्र मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत देश में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं. इसे इस कार्यक्रम की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा सकता है.


इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड विधेयक लोकसभा में पारित

लोकसभा ने 29 दिसम्बर को इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड में संशोधन के लिए लाए गए बिल इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड (अमेंडमेंट) बिल, 2017 को पास कर दिया. यह बिल कोड की खामियों को दूर करने के साथ विलफुल डिफॉल्‍टर्स को कंपनी की कमान देने पर रोक लगाता है. इस विधेयक में इनसोल्वेन्सी एंड बैंकरप्सी संशोधन विधेयक में बदलावों की मंजूरी की सिफारिश की गयी है. इसके तहत दिवालिया कंपनी में विलफुल डीफाल्टर कोई कारोबार नहीं कर सकेंगे. साथ ही दिवालिया हो चुकी कंपनी या व्यक्ति बोली नहीं लगा सकेगें. दो साल से ज्यादा सज़ायाफ्ता भी रेजोल्यूशन प्लान का हिस्सा नहीं हो सकते.


भारत में दूध का उत्पादन 163.7 मिलियन टन

वर्ष 2016-17 में भारत में दूध का उत्पादन करीब 163.7 मिलियन टन हुआ. 1960 के दशक में यह करीब 17-22 मिलियन टन था. केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने यह बात नई दिल्ली में आयोजित डेयरी विकास पर परामर्श हेतु गठित समिति की बैठक में कही. दुग्ध किसान की आय को दुगुना करने के उद्देश्य से तथा श्वेत क्रांति के पूर्व प्रयासों को तीव्र गति से आगे बढ़ाने हेतु एक महत्वकांक्षी योजना वर्ष 2017-18 से प्रारंभ की गयी है. इस योजना का कार्यान्वयन एनडीडीबी (राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड) द्वारा राज्य सरकार के माध्यम से संबंधित राज्य की सहकारी दुग्ध संगठनों/दुग्ध फेडरेशन के द्वारा किया जा रहा है.


जीएसटी संबंधित मुआवजा विधेयक लोकसभा में पारित

राज्‍यों को जीएसटी से संबंधित मुआवजा संशोधन विधेयक-2017 लोकसभा ने 27 दिसम्बर को पारित कर दिया. यह कानून सितम्बर 2017 में जारी अध्यादेश का स्थान लेगा. इस विधेयक में पान मसाला, कोयला, गैस-मिश्रित पेय तथा तम्बाकू जैसी वस्तुओं पर जीएसटी मुआवजा उप-कर की दर की अधिसूचना जारी करने के लिए केंद्र सरकार को अनुमति का प्रावधान है.


लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती कटौती

सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि जैसी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में शून्य दशमलव दो प्रतिशत की कटौती की है. नई दर जनवरी से मार्च की तिमाही के लिए है. सार्वजनिक भविष्य निधि पर अब 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.


जीएसटी के आकंड़े जारी

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने 26 दिसम्बर को जीएसटी के आकंड़े जारी किए. इन आकंड़े के अनुसार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत वर्ष 2017 दिसंबर में कुल राजस्व संग्रह 25 दिसंबर तक 80,808 करोड रुपये रहा. 25 दिसंबर तक कुल 99.01 लाख करदाताओं का पंजीयन हुआ है जिनमें से 16.60 लाख कंपोजिशन स्कीम को अपना चुके हैं जिन्हें तिमाही रिटर्न भरना होता है. इस महीने 25 दिसंबर तक कुल 53.06 लाख करदाताओं ने रिटर्न भरा है. कुल मिलाकर 24,836 करोड रुपये का राजस्व हस्तांतरित किया गया है. सी-जीएसटी और एस-जीएसटी के तहत 25 दिसंबर तक 23,437 करोड रुपये और 33,138 करोड रुपये का संग्रह हुआ है.

भारतीय राज्य

असम में राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 2 परियोजना की शुरुआत

असम के माजुली में सागरमाला परियोजना के तहत राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 2 की शुरुआत हुई. केंद्रीय सड़क परिवहन तथा जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 29 दिसम्बर को माजुली में नियमित माल ढुलाई परिवहन वाहन को रवाना किया. यह पांडु से धुबरी के रास्ते अंतर्देशीय जलमार्ग के जरिए आवाजाही करेगा. दोनों नेताओं ने माजुली को बाढ़ और कटाव से बचाने के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या संख्या 2 के जरिए पांडु से धुबरी तक माल परिवहन से हर फेरे में सड़क परिवहन के डेढ लाख टन किलोमीटर की और माल की लागत कम करने में 300 किलोमीटर सड़क यात्रा की बचत होगी.


दिल्ली में मैडिको-लीगल सुविधा को मंजूरी

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 29 दिसम्बर को सड़क दुर्घटना के पीडितों के लिए मैडिको-लीगल, ऐसिड अटैक और जल जाने से घायल लोगों के निःशुल्क उपचार से संबंधित मंत्रिमंडल निर्णय को स्वीकति दी. उपराज्यपाल ने विभाग के एक और प्रस्ताव जिसमें मोहल्ला क्लीनिक, पौली क्लीनिक और मोबाइल हैल्थ क्लीनिक में निःशुल्क प्रयोगशाला सेवाएं (गैर-रेडियोलाजी) के आउटसोर्सिंग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी.


बेंगलुरू का अपना लोगो लॉन्च

बेंगलुरू ने 25 दिसम्बर को अपना लोगो लॉन्च किया. इसके साथ ही बेंगलुरू अपना लोगो लॉन्च करने वाला देश का पहला शहर बन गया है. लोगो लॉन्च करने का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना है. अब बेंगलुरू न्यूयॉर्क, पेरिस और मेनचेस्टर जैसे शहरों के कल्ब में शामिल हो गया है जिनके पास अपना लोगो है. नया लोगों बेंगलुरू हब्बा स्ट्रीट फेस्टिवल के दौरान जारी किया गया.


दिल्ली मेट्रो की मैजंटा लाइन का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसम्बर को दिल्ली मेट्रो की मैजंटा लाइन का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से दिल्ली के कालकाजी मंदिर अनुभाग पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इस रूट की विधिवत शुरूआत की.


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

छत्तीसगढ़ विधानसभा राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके मंत्रिमंडल के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव 10 मतों से गिर गया. सदन में 23 दिसम्बर को अविश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 38 तथा विपक्ष में 48 मत प्राप्त हुए.

खेल जगत

राष्ट्रीय निशानेबाज़ी में जीतू राय बने चैंपियन

जीतू राय ने 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाज़ी चैंपियनशिप के 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा का खिताब रिकार्ड 29 दिसम्बर को अपने नाम कर लिया. यह प्रतियोगिता केरल के त्रिवेंद्रम में आयोजित किया गया है. जीतू ने टीम स्पर्धा में जय और ओमप्रकाश मिथेरवाल के साथ मिलकर टीम स्वर्ण पर भी कब्ज़ा किया.


विश्व रैपिड चैंपियनशिप का ख़िताब विश्वनाथन आनंद को

भारत के विश्वनाथन आनंद ने रियाद में आयोजित हुई विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियंशिप का खिताब जीत लिया है. आनंद ने ब्लादमीर फेडोसीव को हराकर खिताब अपने नाम करने में सफलता पाई. आनंद ने 10 अंको के साथ रैपिड का खिताब जीता है. उन्होने अंतिम बार 2003 में रैपिड का खिताब जीतने में सफलता पाई थी.


टेस्ट क्रिकेट नियमों में प्रायोगिक तौर पर बदलाव

इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल (आईसीसी) टेस्ट क्रिकेट में प्रायोगिक तौर पर कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है. इस बदलाव के तहत टेस्ट क्रिकेट को अब पांच दिनों से घटाकर चार दिनों का किया जाएगा और हर दिन 90 की जगह अब 98 ओवर का खेल होगा. इस प्रयोग की शुरूआत 26 दिसम्बर से द. अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे के बीच पोर्ट एलिज़ाबेथ टेस्ट में शुरु होने वाले डे नाउट टेस्ट से होगी. चार दिवसीय टेस्ट में प्रतिदिन आधे घंटे का अतिरिक्त खेल होगा. खेल के पहले दोनों सेशन दो घंटे के बजाय दो घंटे 15 मिनट के होंगे. पहली पारी में फॉलोआन के लिये 150 रन की बढ़त काफी होगी जबकि पांच दिवसीय प्रारूप में यह करीब 200 रन है.


भारत-श्रीलंका टी-20 क्रिकेट सीरीज भारत ने 3-0 से जीती

भारत-श्रीलंका के बीच तीन टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज़ भारत ने 3-0 से जीत लिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 24 दिसम्बर को खेले गए इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 5 विकेट से पराजित कर दिया.


सबा करीम बीसीसीआई के महाप्रबंधक (परिचालन) नियुक्त

भारतीय क्रिकेट कौंसिल ऑफ़ इंडिया (बीसीसीआई) ने 23 दिसम्बर को पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सबा करीम को बीसीसीआई के महाप्रबंधक क्रिकेट परिचालन के तौर पर नियुक्त किया. करीम एक जनवरी से कार्यभार संभालेंगे. सितंबर 2017 में हितों के टकराव के मुद्दे पर एम वी श्रीधर के इस्तीफा देने के बाद यह महाप्रबंधक पद खाली पड़ा हुआ था.


विजेन्दर सिंह का डब्ल्यू बी ओ ओरिएंटल खिताब बरकरार

भारतीय मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह ने डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक मुक्केबाजी में अफ्रीकी चैंपियन अर्नेस्ट अमुजु को हरा दिया. यह मुकाबला 23 दिसम्बर को जयपुर के सवाइमाधोपुर स्टेडियम में खेला गया था. विजेंदर ने अपनी लगातार दसवीं जीत हासिल कर अपने डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक और ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताबों का सफलतापूर्वक बरकरार रखा है.

विविध घटनाक्रम

फिल्म ‘पद्मावती’ में कुछ परिवर्तन के साथ रिलीज करने का फ़ैसला

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फ़िल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने फिल्म ‘पद्मावती’ में कुछ परिवर्तन के साथ रिलीज करने का फ़ैसला किया है. सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म के नाम पर भी आपत्‍त‍ि जताई है और इसका नाम पद्मावती से पद्मावत करने की सलाह दी है. इससे पहले सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म ‘पद्मावती’ देखने के लिए जयपुर के दो अनुभवी इतिहासकारों को आमंत्रित किया था और उनसे फ़िल्म पर राय मांगी थी. इन इतिहासकारों में प्रोफेसर बीएल गुप्ता और प्रोफेसर आरएस खांगरोट शामिल हैं. कमिटी की बैठक 28 दिसंबर को हुई थी.


अंतरिक्ष में अगली पीढ़ी की दूरबीन भेजने की योजना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) अंतरिक्ष में अगली पीढ़ी की दूरबीन भेजने की योजना बना रही है. यह दूरबीन ब्रह्मांड की अभी तक की सबसे बड़ी तस्वीर भेजेगा और उसकी गहराई तथा स्पष्टता हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी जितनी ही होगी. इस दूरबीन का प्रक्षेपण वर्ष 2020 के मध्य में किया जाना है. वाइड फील्ड इंफ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप (WFIRST) हबल दूरबीन से ज्यादा बड़ी आंख वाले दूरबीन के रूप में काम करेगा. WFIRST से भेजी गई एक तस्वीर में हबल से भेजी गई 100 तस्वीरों के बराबर जानकारी होंगी.


कुलभूषण जाधव की पत्‍नी और माँ से मुलाकात

पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की पत्‍नी और माँ ने 25 दिसम्बर को इस्‍लामाबाद में पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय में उनसे मुलाकात की. जाधव और उनकी पत्नी-मां के बीच एक मुलाकात में उनके बीच कांच की दीवार थी. जाधव के सामने एक फोन था. इसका स्पीकर ऑन करके बातचीत कराई गई. जाधव से होने वाली मुलाकात के दौरान उनकी पत्नी और मां के साथ इस्लामाबाद में भारतीय उपउच्चायुक्त जेपी सिंह भी मौजूद थे. जाधव जो बोल रहे थे, वो एक स्पीकर फोन के जरिए रिकॉर्ड किया जा रहा था.

उल्लेखनीय है कि कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के एक रिटायर्ड अफसर हैं. पाकिस्तान का दावा है कि जाधव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें अशांति फैलाने और जासूसी करने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है. इसके विरोध में भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायायलय का दरवाजा खटखटाया था, जहां जाधव की फांसी पर आखिरी फैसले तक रोक लगा दी गई थी.


पृथ्वी पर प्रकाश संश्लेषण 1.25 अरब वर्ष पहले शुरू हुआ

कनाडा के मैक गिल विवि के शोधकर्ताओं ने यह ज्ञात किया गया है कि दुनिया का सबसे पुराना शैवाल जीवाश्म करीब एक अरब वर्ष पुराना है. इसका अर्थ है कि पौधों में होने वाले प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया 1.25 अरब वर्ष पहले ही शुरू हो गई थी. इसका पता वैज्ञानिकों ने एक शोध में लगाया है. वैज्ञानिक 1990 में आर्कटिक कनाडा में खोजे गए ‘बैंगियोमोर्फा प्यूबेसींस’ नामक शैवाल जीवाश्म की उम्र को लेकर असंमजस में थे. इस सूक्ष्मजीव को आधुनिक पौधों का पूर्वज कहा जाता है. वैज्ञानिक इसकी उम्र 72 करोड़ से 1.2 अरब वर्ष के बीच मानते रहे थे. नए शोध के अनुसार इस काल में ही जटिल जीव संरचना के विकास की आधारशिला रखी गई थी. शोधकर्ताओं के अध्ययन के बाद युकेरियोट के विकास का भी अनुमान लगाया जा सकता है. युकेरियोट कोशिका केंद्र वाले जीव होते हैं.


25 दिसम्बर: सुशासन दिवस

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन को देश में गुड गवर्नेंस डे या सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है. सुशासन दिवस का मुख्य मक़सद जनता को पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त और जिम्मेदार प्रशासन देना है.


गुरु गोबिंद सिंह की 351वीं जयंती

25 दिसम्बर 2017 को गुरु गोबिंद सिंह की 351वीं जयंती है. गुरु गोबिंद सिंह सिखों के 10वें गुरु के रूप में जाने जाते हैं. उन्हांने खालसा पंथ की स्थापना की थी. सिख धर्म में गुरु गोबिंद सिंह को शौर्य और अध्यात्मिक ज्ञान के प्रतीक के तौर पर माना जाता है गुरु गोबिंद सिंह के जन्मदिन को हर साल प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है.