यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

electronic voting machine
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव का मतगणना संपन्न

देश के दो राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधान सभाओं के लिए हाल ही में हुए चुनाव का मतगणना 18 दिसम्बर को संपन्न हुआ. मतगणना में दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बहुमत प्राप्त किया.

गुजरात: 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की. यह पूर्ण बहुमत से सात सीट अधिक है. इस चुनाव में दुसरे स्थान पर रही कांग्रेस को 77 सीटों पर विजय मिली. सत्तारुढ भाजपा ने गुजरात में लगातार छठी बार विधानसभा चुनाव जीतकर नया इतिहास बनाया है.

हिमाचल प्रदेश: 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में भाजपा ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की. 21 सीटें प्राप्त कर कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही. इस राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार सत्तारुढ थी. इस चुनाव के बाद प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार में वापसी हो गई है.

भारत और चीन के बीच प्रतिनिधि स्‍तर की 20वीं वार्ता

भारत और चीन के बीच विशेष प्रतिनिधि स्‍तर की 20वीं वार्ता 22 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में संपन्‍न हुई. भारत की ओर से राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और विशेष प्रतिनि‍धि अजित डोवाल और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यांग जिएची ने सीमा संबंधी मुद्दे पर बातचीत में हिस्‍सा लिया. बैठक में दोनो देशों ने भारत-चीन सीमा मुद्दे के निष्पक्ष, उचित और पारस्परिक स्वीकार्य हल प्राप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया. बैठक के बाद चीन के विशेष प्रतिनिधि यांग जिएची ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दिपक्षीय मसलों पर बात की. प्रधानमंत्री ने मुलाकात के दौरान कहा है कि मजबूत भारत-चीन संबंध न केवल दोनों देशों के पारस्परिक हित बल्कि पूरे क्षेत्र और विश्व के लिए महत्वपूर्ण हैं.

भारत और चीन के बीच सीमा मुद्दे के हल के लिये 2003 से ही बातचीत हो रही है. दोनों देशों के बीच बातचीत का ये 20वां राउंड है. हाल में डोकलाम मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच गतिरोध समाप्‍त होने के बाद प्रतिनिधि स्‍तर की पहली वार्ता है. उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच लगभग 4,000 किलोमीटर लम्बी सीमा लगती है जहां पर अमन-चैन बरकरार रखने के लिए भी विचार विमर्श किया गया.


यरूशलम पर अमेरिका के फ़ैसले के खिलाफ़ 128 मत

यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रुप में अमेरिका द्वारा मान्यता दिये जाने को अस्वीकार करने वाले एक प्रस्ताव पर 21 दिसम्बर को संयुक्त राष्ट्र में मतदान हुआ. प्रस्ताव के समर्थन में भारत समेत 128 देशों ने वोट डाले. जबकि 9 देशों ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया. 35 देशों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. वहीं इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम पर हुए मतदान को खारिज कर दिया है. हाल ही में अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ऐसे ही एक प्रस्ताव को वीटो किया था. अमेरिका को छोड़कर यूएनएससी के बाकी सभी 14 सदस्य प्रस्ताव के पक्ष में थे. अमेरिका द्वारा प्रस्ताव का वीटो किए जाने के बाद उसे महासभा में भेजा गया था.


मुस्लिम महिला विवाह अधिकारों पर बिल को मजूरी

केंद्र सरकार के कैबिनेट ने 15 दिसम्बर को मुस्लिम महिला विवाह अधिकारों का संरक्षण बिल 2017 को मंजूरी दे दी. इसके अनुसार, अगर कोई पति अपनी पत्नी को जुबानी, लिखित या किसी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से एक साथ तीन तलाक देता है, तो इसे गैरकानूनी माना जाएगा. इस के लिए तीन साल की सजा का प्रावधान भी किया गया है. अब केंद्र सरकार इस बिल को बहस के लिए संसद के दोनों सदनों में में पेश करेगी. संसद के दोनों सदनों से पास होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये कानून बन जाएगा.

उल्लेखनीय है कि इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ भी अपना फैसला सुना चुकी है. सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक की प्रथा को गैर कानूनी करार दिया था, शीर्ष अदालत की पांच जजों की संविधान पीठ ने 3:2 के बहुमत से सुनाए गए फैसले में तीन तलाक की प्रथा को अमान्य, अवैध और असंवैधानिक करार दिया.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

अमरीकी नौसेना प्रमुख की भारत यात्रा

हाल ही में भारत की यात्रा पर आये अमरीकी नौसेना प्रमुख रिचर्ड वी स्‍पैन्‍सर ने 22 दिसम्बर को विदेश सचिव एस जयशंकर और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से वार्ता की है. यह द्विपक्षीय वार्ता दोनों देशों की बीच नौसैनिक सहयोग और बढाने के लिए आयोजित थी. इसके साथ-साथ दोनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा की. बैठक में दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग, कानून के शासन के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता, बेरोकटोक नौपरिवहन तथा मुक्‍त और निष्‍पक्ष व्‍यापार के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया. नौसेना प्रमुख के रूप में श्री स्‍पैन्‍सर की यह पहली भारत यात्रा है.


टू-जी स्‍पेक्‍ट्रम घोटाला मामले में सभी आरोपी बरी

सीबीआई की विशेष अदालत ने 21 दिसम्बर को टू-जी स्‍पेक्‍ट्रम घोटाला मामले में पूर्व संचार मंत्री ए राजा और डीएमके सांसद कणिमोई, अन्‍य सभी आरोपियों तथा तीन कंपनियों को बरी कर दिया. सीबीआई के विशेष न्‍यायाधीश ओ पी सैनी ने नई दिल्‍ली में अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि अभियोजन पक्ष एक भी आरोपी के खिलाफ सबूत देने में नाकाम रहा.


भारतीय वन संशोधन विधेयक को लोकसभा की मंजूरी

लोकसभा ने 20 दिसम्बर को भारतीय वन संशोधन विधेयक 2017 को मंजूरी दे दी. इस विधेयक में कटाई और एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिये गैर वन क्षेत्र में उगे हुए बांस को छूट प्रदान किया गया है. इसके कानून में वृक्ष की परिभाषा से बांस शब्द हटाये जाने का प्रस्ताव किया गया है. इसके माध्यम से 1927 के कानून में संशोधन किये जाने का प्रस्ताव किया गया है. 1927 के कानून में वृक्ष की परिभाषा में बांस को रखा गया था लेकिन वनस्पति शास्त्र के वर्गीकरण के मुताबिक बांस घास की श्रेणी में आता है. ऐसे में यह संशोधन किया गया.


ब्रह्मोस मिसाइल को सुखोई विमानों में लगाने की प्रक्रिया शुरू

भारतीय वायुसेना द्वारा सुखोई लड़ाकू विमान से सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण करने के बाद अब भारत ने अपने विमानों को अपग्रेड करने की तैयारी शुरू कर दी है. तेजी से उभरते क्षेत्रीय सुरक्षा पहलूओं के बीच भारतीय वायुसेना की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने के लिए यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है. दुनिया की सबसे तेज रफ्तार सुपरसोनिक मिसाइल के आकाश से मार करने वाले संस्करण का सुखोई-30 लड़ाकू विमान से 22 नवंबर को सफल प्रक्षेपण किया गया. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है.

ढाई टन वजनी यह मिसाइल ध्वनि की गति से तीन गुना तेज, मैक 2.8 की गति से चलती है और इसकी मारक क्षमता 250 किलोमीटर है. भारत को पिछले वर्ष मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रेजीम (एमटीसीआर) की पूर्ण सदस्यता मिलने के बाद उसपर लगे कुछ तकनीकी प्रतिबंध हटने के बाद इस मिसाइल की क्षमता को बढ़ाकर 400 किलोमीटर तक किया जा सकता है. भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम वाला ब्रह्मोस मिसाइल सुखोई-30 लड़ाकू विमानों के साथ तैनात किया जाने वाला सबसे भारी हथियार होगा.


भारत-श्रीलंका नौसेना का संयुक्त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण

भारतीय नौसेना ने श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिमी तट के पास वहां की नौसेना के साथ संयुक्‍त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण का दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. यह अभ्यास 26 अक्‍टूबर 2017 को भारतीय नौसेना के जहाज़ सतलुज के श्रीलंका पहुंचने पर शुरू हुआ था. दोनों देशों के बीच पहला संयुक्‍त समुद्री सर्वेक्षण 29 मार्च से 11 मई 2017 के बीच किया गया था जबकि इसका तीसरा चरण वर्ष 2018 में किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर नये प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 22 दिसम्बर को उत्तर कोरिया पर कुछ और नये प्रतिबंध लगा दिये. इसमें उत्‍तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों के लिये महत्वपूर्ण तेल की आपूर्ति सीमित हो जाएगी. सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से अमरीका द्वारा तैयार किये गये प्रस्ताव को स्वीकार किया. इस प्रस्ताव में विदेशों में काम कर रहे उत्तर कोरिया के अपने देश के लिये धन अर्जित करने वाले कर्मियों के प्रत्यपर्ण के आदेश दिये गये हैं. इस वर्ष तीसरी बार उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाये गये हैं.


ब्रिटेन में पासपोर्ट का रंग नीला करने की घोषणा

ब्रिटेन ने देश के पासपोर्ट का रंग नीले और सुनहरे रंग पर डिजाइन करने की घोषणा की है. वर्तमान में ब्रिटेन के पासपोर्ट का रंग बरगंडी है जो समूचे यूरोपीय संघ में इस्तेमाल किया जाता है. ब्रेग्जिट के बाद देश को यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं होगी और यह बरगंडी रंग के पासपोर्ट के दौर से बाहर आ जाएगा. उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन ने वर्ष 2019 में यूरोपीय संघ से अलग (ब्रेग्जिट) होने की घोषणा की है.


ब्रेक्जिट के लिए बदलाव की अवधि 2020 तय

यूरोपीय संघ (ईयू) ने ब्रेक्जिट के लिए बदलाव की अवधि समाप्त होने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2020 तय की है. इसके बाद ब्रिटेन को पूरे तरह से 28 सदस्यीय आर्थिक ब्लॉक से बाहर माना जाएगा. यूरोपीय संघ के मुख्य ब्रेक्जिट वार्ताकार माइकल बारनियर ने 20 दिसम्बर को ब्रसल्स में यह कट आफ तारीख जारी की. ब्रिटेन ने इसे क्रियान्वयन का चरण कहा है. यह तारीख ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के साथ गैर सदस्य के रूप में भविष्य के संबंधों पर अगले दौर की वार्ता के ईयू के दिशानिर्देशों के तहत जारी की गई है. इन दिशानिर्देशों में कहा गया है कि ब्रिटेन बदलाव की अवधि के दौरान यूरोपीय व्यापार कानून का अनुपालन करेगा और यूरोपीय कस्टम यूनियन तथा एकल बाजार में शामिल रहेगा.


अमेरिका की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की घोषणा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 19 दिसम्बर को देश की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (एनएसएस) की घोषणा की. इस नीति में भारत को एक प्रमुख वैश्विक शक्ति करार दिया गया है. एनएसएस में कहा गया है कि भारत के साथ उसके रणनीतिक संबंध और मजबूत होंगे और साथ ही हिन्द महासागर और व्यापक क्षेत्र में भारत के नेतृत्व करने की भूमिका में अमेरिका सहयोग करेगा. दस्तावेज़ में कहा गया है कि अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कारगर कदम उठाए. राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में कहा गया है कि अमेरीका चीन और रूस के साथ भी अपनी भागीदारी को मजबूती प्रदान करेगा.
चीन और रूस की आलोचना: चीन और रूस ने अमरीका की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की निंदा की है. चीन ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की नयी सुरक्षा रणनीति से शीत युद्ध की मानसिकता नजर आती है. रूस ने कहा कि नयी अमरीकी सुरक्षा बताती है कि अमरीका एक-ध्रुवीय विश्व के विचार को नहीं छोड़ना चाहता.


येरुशलम मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव

येरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर अमेरिका द्वारा मान्यता देने के एक प्रस्ताव पर 18 दिसम्बर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विचार किया गया. यह प्रस्ताव मिश्र द्वारा लाया गया था. अमेरिका को छोड़कर परिषद के अन्य 14 सदस्यों ने इस प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया. अन्य सभी 14 सदस्य देशों द्वारा इस प्रस्‍ताव का समर्थन करने के बाद अमरीकी दूत निकी हैली ने इसे वीटो किया.
उल्लेखनीय ही कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में अमेरिका की नीतियों के उलट येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी थी. ट्रंप ने अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भी दिए हैं. अमेरिका के इस फैसले को फिलीस्तीनी नागरिक विरोध कर रहे हैं.


अर्जेंटीना के नौसेना प्रमुख बर्ख़ास्त

अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री ने 16 दिसम्बर को वहां के नौसेना प्रमुख एडम मासेलो स्रुर को बर्ख़ास्त कर दिया. हाल ही में दक्षिणी अटलांटिक महासागर में ग़ायब हुई ‘एआरए सैन ख़्वान’ नाम की पनडुब्बी के न मिलने के बाद यह कदम लिया गया है. यह पनडुब्बी इलेक्ट्रिकल समस्या के चलते पेटागोनिया के तट से दूर 44 क्रू सदस्यों के साथ ग़ायब हो गई थी. इसके बाद इसे ढूंढने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खोज अभियान भी चलाया गया था, जो असफल रहा था.


एंजेला मर्केल को अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार

फिनलैंड ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को अपने प्रथम अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहा सिपिला ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए सुश्री मर्केल का मानवाधिकारों की रक्षक के रूप में वर्णन किया. सुश्री मर्केल दुनिया की सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं और वह कई महिलाओं और लड़कियों के लिए एक उदाहरण हैं. उन्होंने कहा, फिनलैंड 1906 में महिलाओं को पूर्ण राजनीतिक अधिकार देने वाला दुनिया का पहला राष्ट्र था.

आर्थिकी घटनाक्रम

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ का इस्तीफा

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि अरोड़ा ने 23 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्हें एयरटेल पेमेंट्स बैंक का प्रमुख एक जून 2016 को बनाया गया था. उन्होंने अपने इस्तीफा हाल ही में भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक का ई-केवाईसी लाइसेंस निलंबित किए जाने के बाद दिया है. ई-केवाईसी प्रणाली में कंपनी को आधार का उपयोग करके ग्राहकों की पहचान पुष्ट करने की सुविधा मिलती है. उल्लेखनीय हिया कि आधार जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने हाल ही में एयरटेल पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस निलंबित कर दिया था.


काले धन पर अंकुश लगाने के लिए स्विट्जरलैंड के साथ समझौता

विदेशों में जमा काले धन पर अंकुश लगाने के लिए भारत ने स्विट्जरलैंड के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं. इसके तहत 1 जनवरी 2018 से दोनों देशों के बीच स्‍वत: ही टैक्‍स संबंधी सूचना का आदान-प्रदान होने लगेगा. इस समझौते पर सीबीडीटी के अध्‍यक्ष सुशील चंद्र और भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत एंद्रेज बॉम ने 21 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किये.


आर्थिक सलाहकार परिषद की बैठक

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहाकार परिषद की 20 दिसम्बर को बैठक हुई. यह परिषद की तीसरी बैठक थी जिसमे आर्थिक वृद्धि और रोजगार सृजन पर चर्चा हुई. बैठक का आयोजन नीति आयोग नई दिल्ली में हुआ. प्रधानमंत्री ने 26 सितंबर 2017 में इस परिषद का गठन किया था. इस परिषद् में विख्यात अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ शामिल है. इस परिषद के चेयरमैन प्रख्यात अर्थशास्त्री बिबेक देवरॉय है. इस परिषद का काम सभी महत्वपूर्ण मुद्दों, आर्थिक या प्रधानमंत्री द्वारा उन्हें भेजे जाने वाले अन्य मुद्दों का विश्लेषण करना और उस पर प्रधानमंत्री को सलाह देना है. सरकार ने परिषद को स्वतंत्र दर्जा दिया है और परिषद भी आर्थिक स्थिति का स्वतंत्र आकलन कर अपने सुझाव देती है.


टेक्सटाइल सेक्टर के विकास के लिए योजना को मंजूरी

केंद्र सरकार ने 20 दिसम्बर को टेक्सटाइल सेक्टर के विकास के लिए कैपेसिटी बिल्डिंग से जुड़ी योजना को मंजूरी दे दी. इस योजना के तहत 2017-18 और 2019-20 में कुल 1,300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. योजना के तहत राष्ट्रीय कौशल योग्यता के अनुरूप प्रशिक्षण कोर्स शुरू किए जाएंगे. इस योजना के तहत करीब 10 लाख लोगों को प्रशिक्षित करने के साथ ही टेक्सटाइल सेक्टर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए तैयार किया जाएगा. योजना का मकसद जरूरत के आधार पर और प्लेसमेंट से जुड़े कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देना है.


उपभोक्ता संरक्षण विधेयक को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 दिसम्बर को नये उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2017 को मंजूरी दे दी. इसमें उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए एक प्राधिकरण बनाने का प्रस्ताव किया गया है. नये विधेयक में मिलावट के मामलों और कंपनियों के भ्रामक विज्ञापनों के लिए जुर्माना लगाने के साथ कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है. नये विधेयक में गुमराह करने वाले विज्ञापनों में शामिल जानी-मानी हस्तियों पर भी जुर्माना और तीन साल तक प्रतिबंध लगाने की यह व्यवस्था की गई है.
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 1986 रद्द करने के लिए अगस्त 2015 में लोकसभा में उपभोक्ता संरक्षण विधेयक पेश किया था. नये उपभोक्ता संरक्षण विधेयक के पेश होने के बाद 2015 में लाया गया विधेयक वापस ले लिया जायेगा.


एचएएल को 83 तेजस विमान बनाने का प्रस्ताव

वायु सेना ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल्स लिमिटेड (एचएएल) को 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान बनाने का प्रस्ताव दिया है. एचएएल द्वारा निर्मित पाँच तेजस विमानों को पिछले साल वायु सेना में शामिल किया जा चुका है. तेजस विमान के कार्यक्रम पर 1983 से काम चल रहा है. इन विमानों की कीमत तकरीबन 50 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है.
उल्लेखनीय है कि इस समय वायु सेना के पास लड़ाकू विमान कम हैं. वायु सेना में लड़ाकू विमानों के 42 स्क्वॉड्रन होने चाहिये, लेकिन अभी सिर्फ 31 स्क्वॉड्रन ही हैं.


कम्पनी संशोधन विधेयक-2017 पारित

राज्‍य सभा ने 19 दिसम्बर को कम्‍पनी संशोधन विधेयक-2017 को पारित कर दिया. लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है. विधेयक में कारोबार सुगमता बढाने, जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा करने और कंपनियों के कामकाज पारदर्शिता लाने के अलावा पुराने बिल की खामियों को दूर करने की कोशिश की गयी है. इसमें कम्‍पनी अधिनियम 2013 में 40 से अधिक संशोधन का प्रावधान है. इसके तहत राष्‍ट्रीय राजमार्गों के लिए आवंटित हिस्‍से में ढाई प्रतिशत की कटौती की जाएगी. इससे राष्‍ट्रीय जलमार्गों के लिए अंतरिम रूप से लगभग 2300 करोड़ रुपये का राजस्‍व अर्जित होगा.


इराक बना भारत के लिए सबसे बड़ा तेल निर्यातक

भारत को कच्चा तेल निर्यात करने के मामले में इराक शीर्ष देश बन गया है. पारंपरिक तौर पर सऊदी अरब भारत के लिए तेल का सबसे बड़ा स्रोत है लेकिन 2017-18 की अप्रैल-अक्टूबर अवधि में इराक ने 2.58 करोड़ टन तेल की आपूर्ति करके उससे भारत के लिए सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश बन गया.


बागवानी तथा फलों के उत्पादन में भारत द्वितीय स्थान पर

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि चीन के बाद भारत बागवानी फसलों तथा फलों के सकल उत्पादन में द्वितीय स्थान पर है. केंद्रीय कृषि मंत्री ने यह बात आज नागपुर में विश्व संतरा दिवस के मौके पर अयोजित एक कार्यक्रम में कही. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि वर्ष 2015-16 की अवधि में कुल 63 लाख हेक्टेयर भूमि से नौ करोड़ मीट्रिक टन से अधिक फलों का उत्पादन हुआ था. भारतवर्ष में क्षेत्रफल की दृष्टिकोण से नीबू वर्गीय फलों का दूसरा (10.37 लाख हेक्टेयर) एवं उत्पादन की दृष्टि से तीसरा (1.2 करोड़ टन) स्थान है.


ई-वे बिल प्रणाली को जीएसटी परिषद की मंज़ूरी

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में 16 दिसम्बर को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में पूरे देश में 1 जून 2018 से ई-वे बिल प्रणाली को लागू करने का फैसला किया गया. ई-वे बिल व्यवस्था के तहत 50,000 रुपये से अधिक मूल्य का सामान एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने से पहले उसका ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा.


एयरटेल, एयरटेल पेमेंट बैंक का ई-केवाईसी लाइसेंस निलंबित

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईएडीआई) ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक का ई-केवाईसी लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है. एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब ई-केवाईसी के जरिए अपने मोबाइल ग्राहकों के सिम कार्ड का आधार नंबर आधारित सत्यापन नहीं कर सकेंगी. इसी तरह उसे अपने पेमेंट बैंक ग्राहकों के सत्यापन के लिए भी ई-केवाईसी प्रक्रिया अपनाने से रोक दिया गया है. यूआईएडीआई ने यह कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार ई-केवाईसी आधारित सिम सत्यापन प्रक्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के चलते की है.


2000 रूपये तक के डेबिट कार्ड पेमेंट पर अतिरिक्त शुल्क मुक्त

केंद्रीय कैबिनेट की 15 दिसम्बर की बैठक में 2000 रूपये तक के डेबिट/क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर अतिरिक्त शुल्क से मुक्त कर दिया. अब 2000 रुपये तक के डिजिटल ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) का भार 2 साल तक केंद्र सरकार द्वारा उठाये जाने का निर्णय लिया. ये सुविधा 1 जनवरी, 2018 से लागू होगी.


नवंबर माह में भारत के निर्यात में 30.55% की वृद्धि

नवंबर 2017 में भारत के निर्यात में 30.55% की वृद्धि दर्ज की गयी. इस अवधि में भारत का निर्यात बढ़कर 26 अरब डॉलर से भी ज्यादा हो गया. इस दौरान इंजीनियरिंग सामान 44%, पेट्रोलियम उत्पाद 48%, रत्न और आभूषण 33%, कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन 54% और ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स के निर्यात में 13% की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. यह पिछले तेरह महीनों में निर्यात में सकारात्मक वृद्धि के पैटर्न पर कायम रखते हुए है. अक्टूबर 2017 में अपवाद स्वरुप निर्यात में 1.12 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी थी.


चैक बाउंस होने पर सिर्फ जारीकर्ता से शुल्क

केंद्रीय कैबिनेट ने निगोशियेबल इंस्ट्रमेंट (संशोधन) विधेयक 2017 को भी मंजूरी प्रदान कर दी. इस कानून में संशोधन कर यह प्रावधान किया जा रहा है कि चेक बाउंस होने की स्थिति में सिर्फ उसे जारी करने वाले से शुल्क वसूले जायेंगे. अभी चेक जारी करने वाले के साथ ही जिसके नाम चेक जारी किया जाता है उससे भी बैेंक शुल्क वसूलते हैं.

भारतीय राज्य

उत्तर प्रदेश में यूपीकोका विधेयक

उत्तर प्रदेश विधानसभा ने 21 दिसम्बर को ‘उत्तर प्रदेश संगठित अपराध विधेयक-2017 (यूपीकोका) पारित किया. इस विधेयक का उद्देश्य संगठित अपराध और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 दिसम्बर को इस विधेयक को विधान परिषद में रखा. किन्तु विपक्ष के बिरोध के कारण यह पारित नहीं हो सका. विपक्षियों के विरोध के बाद इस विधेयक को विधान परिषद की प्रवर समिति को भेज दिया गया.


उत्‍तर प्रदेश में वर्ष 2017-18 के लिए अनुपूरक बजट पेश

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 18 दिसम्बर को वर्ष 2017-18 के लिए 11 हजार तीन सौ अट्ठासी करोड़ 17 लाख रुपये का पहला अनुपूरक बजट पेश किया. उत्‍तर प्रदेश के वित्‍त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट को सदन के पटल पर रखा. बजट में राज्‍य में चली रही परियोजनाओं और नई योजनाओं के लिए खर्च का प्रस्‍ताव किया गया. विधानसभा से पारित होने के बाद अनुपूरक मांगों को अनुमोदन के लिए विधान परिषद को भेजा जाएगा.


मिजोरम में जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 दिसम्बर को आइजॉल में असम राइफल्‍स मैदान में 60 मेगावाट क्षमता की जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन किया. 1302 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए इस प्रोजेक्ट से हर घर बिजली की योजना को राज्य में बल मिलेगा. साथ पर्यावरण के लिहाज से भी ये प्रोजेक्ट मिज़ोरम को फायदा पहुंचाएगा.

खेल जगत

रूस के 11 एथलीटो पर आजीवन प्रतिबंध

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिती (आईओसी) ने 22 दिसम्बर को रूस के 11 एथलीटो पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. आईओसी ने इन एथलीटो को 2014 में सोची में हुए विंटर ओलिंपिक के दौरान डोपिंग का दोषी पाए जाने के कारण प्रतिबंध लगाया है. इन एथलीटों में 2010 विंटर ओलिंपिक में 2 पदक जीतने वाले स्पीड स्केटर इवान स्कोब्रेव भी शामिल है. इसके अलावा सोची में रजत पदक जीतने वाली तात्याना इवानोव और अल्बर्ट डेमाचेन्को पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. आईओसी ने इन सभी 11 खिलाड़ियो के पदक वापस लेने के साथ-साथ इनके भविष्य में किसी स्पर्धा में हिस्सा लेने से रोक लगा दिया है.


आईसीसी की महिला टीम में तीन भारतीय खिलाडी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 21 दिसम्बर को महिला क्रिकेटरों की अपनी सालाना टीम का चयन किया. भारत की तीन खिलाड़ियों को इसमें जगह मिली है. भारतीय कप्तान मिताली राज वनडे टीम में चुनी गई हैं. बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह बनाने वाली एकमात्र क्रिकेटर हैं. जबकि हरमनप्रीत कौर को टी20 टीम में जगह दी गयी है.
आईसीसी ने इंग्लैंड की हीदर नाइट को वनडे और वेस्टइंडीज़ की स्टीफेनी टेलर को टी20 टीम का कप्तान बनाया है. टीम चुनते वक्त 21 सितंबर, 2016 से अब तक के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया.


डाकघरों लिए ‘दर्पण’ कार्यक्रम की शुरुआत

देश के करीब 1 लाख 29 हजार डाकघरों के कामकाज को पूरी तरह डिजिटल करने के मकसद से केंद्र सरकार ने ‘दर्पण’ कार्यक्रम की शुरुआत की है. दर्पण, यानि नए भारत के लिए ग्रामीण डाकघरों की डिजिटल उन्नति, कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने 21 दिसम्बर को नई दिल्ली में की. इस कार्यक्रम के तहत सभी ग्रामीण डाकघरों को अगले साल मार्च तक डिजिटल करने का लक्ष्य रखा गया है.


ब्राजील के फुटबॉल खिलाडी रिकार्डो काका का सन्यास

ब्राजील के फुटबॉल खिलाडी रिकार्डो काका ने 18 दिसम्बर को फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की. 35 साल के काका ब्राजील की उस टीम का हिस्सा रहे, जिसने 2002 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. काका ने अपना आखिरी मैच ओरलेंडो सिटी के साथ खेला. काका ने ब्राजील के लिए 92 अंतरराष्ट्रीय मैच में 29 गोल किए. उन्होंने ब्राजील के मशहूर क्लब साओ पाउलो से अपने करियर की शुरुआत की थी और वर्ष 2003 में वे मिलान से जुड़े. वर्ष 2007 में मिलान के साथ खेलते हुए काका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब जीता था.


दुबई ओपन सुपर सीरीज़ की उप-विजेता बनी पीवी सिंधु

भारत की पीवी सिंधु दुबई ओपन सुपर सीरीज़ के महिला एकल की उप-विजेता बन गयी हैं. दुबई में आयोजित इस सीरीज़ के फ़ाइनल्स में 11 दिसम्बर को सिंधु को जापान की अकाने यामागूची ने परिजित किया.

विविध घटनाक्रम

साहित्‍य अकादमी 2017 पुरस्‍कारों की घोषणा

साहित्‍य अकादमी ने वर्ष 2017 के लिए पुरस्‍कारों की 21 दिसम्बर को घोषणा कर दी. चौबीस भाषाओं के लिए दिए जाने वाले इन पुरस्‍कारों में सात उपन्‍यास, कविता और लघु कथाओं के पांच-पांच संग्रह, पांच साहित्यिक आलोचनाएं, एक नाटक और एक निबंध पुस्‍तक को पुरस्‍कार के लिए चुना गया.
उर्दू में साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार बेग एहसास की कहानी संग्रह दखमा को प्रदान किया जाएगा. असमिया में जयंत माधव बरा के उपन्‍यास मरियाहोला, बंगला में आफसार आमेद के उपन्‍यास सेइ निखोंज मानुषटा और तमिल में स्‍वर्गीय इंकलाब की कविता कानधल नाटककल को प्रदान किया जाएगा. ओडिया कहानी संग्रह इटाभाटिर शिल्‍पी के लिए गायत्री सराफ और संस्‍कृत उपन्‍यास गंगापुत्रावदानम्म के लिए निरंजन मिश्र को पुरस्‍कार दिया जाएगा.
साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कारों का वितरण 12 फरवरी 2018 को वार्षिक साहित्‍य उत्‍सव के दौरान किया जाएगा.


पूर्व न्यायाधीश सी. एस. कर्णन जेल से रिहा

कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी. एस. कर्णन 20 दिसम्बर को जेल से रिहा हो गये. अदालत की अवमानना के मामले में उच्चतम न्यायालय ने उन्हें मई में छह माह कारावास की सजा सुनायी थी. कर्णन को 20 जून को गिरफ्तार किया था. कर्णन उच्च न्यायालय के एकमात्र ऐसे न्यायाधीश हैं जिन्हें कार्यरत रहने के दौरान सजा सुनाई गई.


जापान में 5जी परीक्षण सफल

चीनी नेटवर्किंग कंपनी हुआवेई और जापानी मोबाइल फोन सेवा प्रदाता एनटीटी डोकोमो ने 5जी मोबाइल कम्यूनिकेशन की लंबी दूरी के 39 गीगाहर्ट्ज मिमी वेव (एमएम वेव) बैंड पर सफल परीक्षण किया है. फील्ड परीक्षण के दौरान डाउनलिंक डेटा की अधिकतम स्पीड परीक्षण वाहन पर 2 जीबीपीएस से अधिक दर्ज की गई, जिस पर मोबाइल फोन की तह यूजर इक्विपमेंट (यूई) लगा था, जबकि वह वाहन 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रहा था. यह परीक्षण योकोहामा का वाणिज्यिक क्षेत्र में किया गया और इससे 5जी एमएमवेव पर नए एप्लिकेशनों के विकास और तैनाती का रास्ता खुल गया है.


विदेश में भारत के सर्वाधिक प्रवासी

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के अनुसार विदेश में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर है. भारत के 1.70 करोड़ अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में निवास करते हैं. इनमें से 50 लाख लोग खाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं. 2017 के लिए जारी की गई अन्तर्राष्ट्रीय प्रवास रिपोर्ट के मुताबिक मैक्सिको, रूस, चीन, बांग्लादेश, सीरिया, पाकिस्तान और यूक्रेन में भी प्रवासियों की बड़ी संख्या है जो विदेशों में रहती हैं. रिपोर्ट के अनुसार मैक्सिको दूसरे नंबर पर रहा जिसके 1.30 करोड़ लोग विदेशों में रहते हैं. बड़ी प्रवासी जनसंख्या वाले अन्य देशों में रूस जिसके एक करोड़ दस लाख लोग, चीन जिसके एक करोड़ लोग, बांग्लादेश और सीरिया के सत्तर लाख लोग और पाकिस्तान एवं यूक्रेन के साठ-साठ लाख लोग अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में रहते हैं.


‘मिस इंडिया यूएसए-2017’ का खिताब श्री सैनी को

वॉशिंगटन राज्य की निवासी ‘श्री सैनी ने मिस इंडिया यूएसए-2017’ का खिताब अपने नाम किया है. श्री के माता-पिता पंजाब से अमेरिका में आकर बसे थे. ‘मिस इंडिया यूएसए-2017’ सौंदर्य प्रतियोगिता में कनेक्टिकट की रहने वाली मेडिकल की छात्रा 22 वर्षीय प्राची सिंह उप-विजेता घोषित की गई जबकि नार्थ कैरोलिना की फरीना तीसरे स्थान पर रहीं. प्रतियोगिता में फ्लोरिडा की कैंसर सर्जन कविता मल्होत्रा पट्टानी को ‘मिसेज इंडिया यूएसए-2017’ घोषित किया गया.


16 दिसम्बर: विजय दिवस

1971 के युद्ध में पाकिस्‍तान पर भारत की जीत की 46 वीं वर्षगांठ पर आज विजय दिवस मनाया जा रहा है. 1971 में आज ही के दिन पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल ए ए के नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ भारत के पूर्वी सैन्‍य कमांडर लेफ्टि‍नेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के नेतृत्‍व वाली भारतीय सेना और मुक्तिवाहिनी की संयुक्‍त कमान के समक्ष आत्‍मसमर्पण कर दिया था.

बंगलादेश भी इस दिन विजय दिवस के रूप में मनाती है. पाकिस्‍तानी सेना के आत्‍मसमर्पण के साथ ही मुक्ति संग्राम का अंत और बंगलादेश का उदय हुआ था.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31