यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

nasa cassini ends life
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
अप्रैल:
1 से 7
अप्रैल:
8 से 15
मार्च:
16 से 23
मार्च:
24 से 31
मार्च:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मॉरिशस और मेडागास्कर यात्रा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 11 से 15 मार्च के बीच मेडागास्कर और मॉरिशस की यात्रा की. उनके साथ उनकी धर्मपत्नी और एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी गया था. हिंद महासागर में स्थित ये द्वीपीय देश भारत के रणनीतिक हित के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है. ये यात्राएं इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह ऐसा क्षेत्र है जहां चीन की नौसेना की मौजूदगी बढ़ रही है. राष्ट्रपति कोविंद ने वर्ष 2017 इथियोपिया और जिबूती की भी यात्रा की थी.

पढ़ें पूरा आलेख 〉

सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का 22 मार्च को सफल परीक्षण किया गया. यह परीक्षण राजस्थान के पोखरन परीक्षण रेंज से किया गया. ब्रह्मोस का यह संस्करण ज़्यादा कारगर है, क्योंकि धीमी गति से चलने वाले युद्धक पोतों के स्थान पर इसे तेज़ गति से उड़ने वाले सुखोई जैसे लड़ाकू विमान से दागा जा सकता है. लड़ाकू विमान से लक्ष्य की ओर 1,500 किलोमीटर तक उड़ने के बाद मिसाइल को दागा जा सकता है, और फिर लक्ष्य तक 400 किलोमीटर तक यह मिसाइल खुद तय कर सकती है. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल वर्ष 2006 से ही भारतीय नौसेना तथा थलसेना में शामिल है.
ब्रह्मोस: एक दृष्टि

  • इस मिसाइल को भारत-रूस द्वारा मिलकर विकसित की गई है.
  • यह दुनिया की सबसे तेज मिसाइल है जिसकी गति ध्वनि की गति से 2.8 गुना ज़्यादा है.
  • इस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है जिसे अब 400 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलों को 40 सुखोई युद्धक विमानों में जोड़ने का काम जारी है, और माना जा रहा है कि क्षेत्र में नए उभरते सुरक्षा परिदृश्य में इस कदम से भारतीय वायुसेना की ज़रूरतें पूरी हो जाएंगी.


‘आयुष्मान भारत’ को मंत्रिमंडल की मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 21 मार्च को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन ‘आयुष्मान भारत’ को मंजूरी दे दी. इससे दस करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा.
क्या है योजना: आयुष्मान भारत के तहत गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा देने की योजना है. इस योजना का लाभ देश की 40 फीसदी आबादी यानी लगभग 50 करोड़ लोगों को मिलेगा. योजना का लाभ बीमित परिवार देश के किसी भी हिस्से में ले सकते हैं. उन्हें योजना के तहत पैनलबद्ध किए गए अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का इलाज की निःशुल्क सुविधा मिलेगी. सरकार देश के मौजूदा जिला अस्पतालों को अपग्रेड करके 24 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की स्थापना करेगी. नई योजना के तहत हर 3 संसदीय क्षेत्र या फिर एक ज़िले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा.

इस योजना में केंद्र सरकार 60 फीसदी का अंशदान करेगी, जबकि पूर्वोत्तर और तीन पहाड़ी राज्यों में केंद्र का योगदान 90 फीसदी होगा. केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना का पूरा भार केंद्र सरकार वहन करेगी.


रूस में राष्‍ट्रपति चुनाव में व्‍लादिमीर पुतिन की चौथी बार जीत

रूस के राष्ट्रपति चुनाव में व्लादीमीर पुतिन ने जीत हासिल की है. मतदाताओं ने उन्हें भारी मतों से जिताकर अगले 6 सालों के लिए एक बार फिर से देश का राष्ट्रपति चुन लिया है. पुतिन चौथी बार देश की कमान संभालेंगे. पुतिन ने 75 फीसदी वोट हासिल किए हैं.

पुतिन का मुकाबला सात अन्य उम्मीदवारों के साथ था, लेकिन उनके सबसे नज़दीकी प्रदिद्वंदी एलेक्सी नेवल्नी को कानूनी वजहों से रोक दिया गया जिससे पुतिन की जीत का रास्ता साफ हो गया. पुतिन का नया कार्यकाल 2024 तक रहेगा.


चीन के राष्ट्रपति के रूप में शी जिनपिंग का फिर से चुनाव

चीन की पार्लियामेंट ने 17 मार्च को सर्वसम्मति ने शी जिनपिंग को फिर से देश का राष्ट्रपति चुन लिया. हाल ही में चीन की पार्लियामेंट ने संविधान में संशोधन करके राष्ट्रपति के कार्यकाल की अधिकतम सीमा को खत्म कर दिया था. इसका सीधा अर्थ है कि शी जिनपिंग जब तक चाहे चीन के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं.


नेपाल क्रिकेट को पहली बार मिला वनडे दर्जा

नेपाल को पहली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे) का दर्जा दे दिया गया है. क्रिकेट विश्वकप क्वालिफायर प्लेऑफ में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मिली छह विकेट की जीत के साथ ही नेपाल को वनडे का दर्जा दिया गया है. हरारे में खेले गये मैच में नेपाल ने पापुआ न्यू गिनी से मिले 115 रन के लक्ष्य का 23 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर पीछा कर लिया और छह विकेट से जीत अपने नाम की.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “वरुण-18”

भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “वरुण-18” 19 मार्च को गोवा में अरब सागर तट पर शुरू हुआ. इस नौसैनिक अभ्यास में फ्रांसीसी नौसेना के एंटी-सबमरिन पोत जिन डी वियने तथा भारतीय नौसेना के आइएनएस मुंबई व आइएनएस त्रिखंड जैसे जंगी पोत ने हिस्सा लिया है. इनके अतिरिक्त भारतीय पनडुब्बी कलवारी, पी8-1, समुद्री सीमाओं पर गश्त करने वाले एयरक्राफ्ट डोर्नियर और फाइटर एयरक्राफ्ट एमआइजी 29-के को भी शामिल किया गया है.

इस नौसैनिक अभ्यास का अगला दो चरण चरण अप्रैल में चेन्नई तट और हिंद महासागर में फ्रांसीसी द्वीप ला रियूनियन पर मई में आयोजित किया जाएगा. भारतीय और फ्रांसीसी नौसेना मई 1993 के बाद से द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का आयोजन कर रहे हैं.


राष्‍ट्रपति ने 43 हस्तियों को पद्म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 20 मार्च को नई दिल्ली में 43 प्रमुख हस्तियों को प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. राष्ट्रपति ने वर्ष 2018 के लिए पद्म पुरस्कार से जिनको सम्मानित किया, उनमें संगीतकार इलैयाराजा, कला एवं संगीत उस्ताद गुलाम मुस्तफा खां और साहित्य एवं शिक्षा क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए पी परमेश्वरन को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया.

पद्म विभूषण 2018: एक दृष्टि

इलैयाराजा: दक्षिण तमिलनाडु के एक छोटे से गांव में जन्मे इलैयाराजा की संगीत यात्रा उपलब्धियों से भरी रही है. अपने चार दशक से अधिक के कॅरियर में इलैयाराजा को न केवल पांच बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले, बल्कि उन्होंने विभिन्न भाषाओं में एक हजार से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है.

गुलाम मुस्तफा खान: शास्त्रीय संगीत के रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखने वाले संगीत की दुनिया के सम्मानित शख्सियतों में से एक गुलाम मुस्तफा खान को भी पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. बदायूं में जन्मे मुस्तफा ख़ान पहले भी पद्म भूषण सहित तमाम पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं.

पी परमेश्वरन: साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में अपने अपूर्व योगदान के लिए केरल के परमेश्वरन को पद्म विभूषण के पुरस्कार से नवाजा गया. पी परमेश्वरन विचारक और टिप्पणीकार हैं. परमेश्वरन कन्याकुमारी के भारतीय विचार केंद्र के अध्यक्ष हैं.

उल्लेखनीय ही कि इस वर्ष पद्म पुरस्कारों से सम्मनित कुल 85 नायकों में से 20 मार्च को 43 को सम्मानित किया गया. 42 लोगों को 2 अप्रैल 2018 को सम्मानित किया जाएगा. इस बार कुल 35,595 लोगों के नाम की सिफारिश की गई थी, इनमे से 85 लोगों को इस प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान के लिए चुना गया.

जानिए पद्म पुरस्कार के बारे में 〉〉


उपग्रहों के आंकड़े साझा करने के लिए भारत और यूरोपीय संघ में समझौता

भारत और यूरोपीय संघ ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके माध्यम से एक दूसरे के उपग्रहों से भू-निरीक्षण आंकड़े साझा किए जा सकेंगे. इस समझौते पर यूरोपीय आयोग की तरफ से अंतरिक्ष नीति, कोपरनिकस और रक्षा के निदेशक फिलिप ब्रुनेट और भारत की ओर से वैज्ञानिक सचिव पीजी दिवाकर ने 19 मार्च को बेंगलुरू में हस्ताक्षर किए.

कोपरनिकस कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन, भू, समुद्र और पर्यावरण पर निगरानी रखने के साथ साथ प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान, प्रबंधन और निवारण के कार्यक्रम शामिल हैं. समझौते के तहत यूरोपीय आयोग भारत को कोपरनिकस श्रेणी के उपग्रहों के आंकड़े उपलब्ध कराने में मदद करेगा.


न्यायालय ने लाभ का पद मामले में चुनाव आयोग को फिर से विचार करने को कहा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 23 मार्च को लाभ का पद मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने की चुनाव आयोग की सिफारिश को रद्द कर दिया. न्यायालय ने इन विधायकों को अयोग्य ठहराने वाली अधिसूचना को ख़ारिज करते हुए मामले के दोबारा सुनवाई के लिए चुनाव आयोग के पास भेज दिया है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में इन विधायकों को संसदीय सचिव नियुक्त किया गया था.

गौरतलब है कि दिल्ली के सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को 19 जनवरी 2018 को चुनाव आयोग ने लाभ के पद के आरोप में अयोग्य घोषित कर दिया था. जिसके बाद राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग की सलाह को मंजूरी दे दी थी.


भारत और चीन के रक्षाबलों के बीच सहयोग मजबूत करने पर सहमत

भारत और चीन, यात्राओं और संस्‍थागत वार्ता तंत्रों के जरिये सहयोग मजबूत करने की संभावनाओं की तलाश करने पर सहमत हुए हैं. इसका उद्देश्य दोनों देशों के रक्षाबलों के बीच बेहतर संबंध और सहयोग को बढ़ावा है. नई दिल्‍ली में भारत-चीन सीमा मामलों के लिए परामर्श और सहयोग पर कार्य तंत्र की 11वीं दौर की बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने बेहतर सीमा प्रबंधन के तरीकों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व विदेश मंत्रालय में पूर्व एशिया मामलों के संयुक्‍त सचिव प्रणय वर्मा जबकि चीन पक्ष का नेतृत्‍व उसके सीमा तथा समुद्री मामलों के महानिदेशक यी जियानलियांग ने किया.


संसद की स्थायी समिति ने एनएमसी पर संशोधित रिपोर्ट सौंपी

संसद की स्थाई समिति ने नए चिकित्सीय कानून नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) में संशोधन की सिफारिश की है. इस सिफारिश में डॉक्टर बनने के लिए अब अलग से लाइसेंस परीक्षा (एनएलई) नहीं देनी होगी. बैचलर इन मास्टर बैचलर इन सर्जरी (एमबीबीएस) के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में ही एक या दो पेपर जुड़ सकते हैं. इन्हें पास करने के बाद छात्र देश में प्रैक्टिस करने के लिए योग्य होगा. 20 मार्च को दोनों सदनों में इस समिति के चेयरमैन राम गोपाल यादव ने संशोधित रिपोर्ट पेश की.

उल्लेखनीय है कि मेडिकल क्षेत्र में सुधार के लिए एमसीआई की जगह एनएमसी बनाने के लिए एक समिति बनाई गई थी. समिति की रिपोर्ट के बाद एनएमसी बिल तैयार किया गया था और दिसंबर-2017 में इसे लोकसभा में पेश किया गया था. बिल के प्रावधानों के तहत पांच वर्ष का एमबीबीएस कोर्स करने के बाद प्रैक्टिस करने के लिए अलग से एनएलई परीक्षा को अनिवार्य किया गया था.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

चीन पर 60 अरब डॉलर के शुल्क लगाने की अमरीका की घोषणा

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कथित अनुचित व्यापार गतिविधियों के लिए चीन पर 60 अरब डॉलर के शुल्क लगाने की घोषणा की है. चीन की सरकारी अर्थव्यवस्था की ओर से अनुचित प्रतिस्‍पर्धा रोकने के लिए अमेरिका ने यह कार्रवाई की है. अमरीका के इस कदम को विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच चल रहे व्यापार युद्ध में सीधा निशाना माना जा रहा है. चीन ने अमरीकी राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प द्वारा चीन के सामान पर आयात शुल्‍क लगाने की कड़ी आलोचना की है.


जॉन बोल्टन अमरीका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने जॉन बोल्टन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर) नियुक्त किया है. बोल्टन एचआर मैकमास्टर की जगह लेंगे. 69 साल के बोल्टन संयुक्त राष्ट्र में अमरीका के दूत रह चुके हैं. वो रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति रोनल्ड रेगन, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश और जॉर्ज डब्ल्यू बुश के साथ काम कर चुके हैं. बोल्टन को खासतौर पर 2003 के इराक़ हमले का समर्थन करने के लिए जाना जाता है. पिछले 14 महीनों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्त होने वाले जॉन बोल्टन तीसरे व्यक्ति हैं.


नेपाल समेत भूटान आदि पडोसी देशों की वित्तीय सहायता में वृद्धि

भारत ने नेपाल समेत भूटान आदि पडोसी देशों की वित्तीय सहायता में वृद्धि की है. भारत ने नेपाल को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में 73 प्रतिशत तक वृद्धि की है. चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल से नेपाल को यह बढ़ी हुई वित्तीय सहायता दी जायेगी. पहले नेपाल को भारत द्वारा 375 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया करायी जाती थी जिसे अप्रैल से बढ़ाकर 650 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

भारत ने भूटान को अपनी वित्तीय मदद को सबसे ज्यादा कर दिया है. भूटान को 1813 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जायेगी. सरकार की कोशिश है कि भूटान और भारत के रिश्ते और मजबूत हों जिससे कि चीन की किसी भी तरह की दादागीरी से निपटा जा सके. पड़ोसी देशों में एक अन्य देश मालदीव को 125 करोड़ रुपये की सहायता राशि उपलब्ध करायी जायेगी.


फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी पर वित्तीय मदद लेने का आरोप

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सर्कोजी पर वर्ष 2007 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार अभियान में लीबिया से धन लेने का आरोप लगा है. उन पर लगे प्राथमिक आरोपों में कहा गया है कि उन्होंने लीबिया के भूतपूर्व नेता मोअम्मार गद्दाफी से पांच करोड़ यूरो की सहायता ली. 63 वर्षीय सर्कोजी 2007 से 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहे थे. मामले की जांच कर रहे न्यायाधीशों ने सर्कोजी पर गैरकानूनी तरीकों से चुनाव के लिए फंड हासिल करने के आरोप लगाए हैं.

उल्लेखनीय है कि फ्रांस के कानून में विदेश से धन लेना गैरकानूनी है. चुनाव में दो करोड़ दस लाख यूरो तक की खर्च की सीमा है. सर्कोजी ने सीमा से दोगूनी से भी ज्यादा राशि हासिल की और उन्होंने इस बारे में जानकारी भी नहीं दी.


भारत और इजराइल के बीच एयर इंडिया की सीधी उड़ान की शुरुआत

भारत और इजराइल के बीच 22 मार्च से एयर इंडिया की सीधी उड़ान सेवा हुई. यह सेवा नई दिल्ली से तेल अवीव तक की है. उल्लेखनीय हिया कि सऊदी अरब ने एयर इंडिया को अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है, जिससे इसके वायु मार्ग की दूरी काफी कम हो गई है. इससे तेल अवीव का रूट 2 से 2.5 घंटे कम हो जाएगा. इसके अलावा ईंधन की भी बड़ी बचत होगी. दरअसल कई अरब और इस्लामी राष्ट्र इस्राइल को उड़ान सेवाओं के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की इजाजत नहीं देते हैं. इजरायल के तेल अवीव से मुंबई के लिए हवाई सेवा पहले से उपलब्ध है. यह सफर 7 घंटे में पूरा होता है और विमान रेड सी और अरब सागर से होते हुए भारत आती हैं. इस सफर में उड़ानों को सऊदी, यूएई, ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के आसमान से बचना होता है, जो कि सीधा रूट है.


अमरीका में ऋणों पर ब्याज दर में वृद्धि

अमरीका के मद्देनजर फेडरल रिज़र्व ने 21 मार्च को ऋणों पर ब्याज दर 1.5 से बढ़ाकर 1.75 प्रतिशत कर दिया. पिछले दस वर्षों में पहली बार ऋणों पर ब्याज दर में वृद्धि की गयी है. फेडरल रिज़र्व के नए अध्यक्ष जिरोम पॉवेल ने बैंक की पहली बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि इसका सभी प्रकार के ऋणों पर असर पड़ेगा. जिरोम ने कहा कि पिछले दस वर्षों के मुकाबले अमरीका की अर्थव्यवस्था आज बेहतर स्थिति में है.


अमेरिका ने भारत-चीन के इस्पात छल्लों पर लगाया डंपिंगरोधी शुल्क

अमेरिका ने भारत एवं चीन से आयात होने वाले इस्पात के छल्लों (फ्लैंग्स) पर डंपिंगरोधी शुल्क लगाने का निर्णय लिया है. अमेरिका ने प्राथमिक जांच में पाया कि दोनों देशों में इन छल्लों के निर्यातकों को छूट दी गयी है. जांच में पाया है कि चीन एवं भारत के निर्यातकों ने स्टेनलेस इस्पात के छल्लों को अमेरिका में उचित मूल्य से क्रमश: 257.11% तथा 18.10 से 145.25% कम कीमत पर बेचा है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में इस्पात एवं एल्युमिनीयम के आयात पर भी भारी शुल्क लगाने की घोषणा की थी. अमेरिका के इस कदम से विश्व भर में व्यापार युद्ध छिड़ने की आशंका गहराने लगी है.


म्यामां के राष्ट्रपति हतिन क्यॉव का इस्तीफा

म्यामां के राष्ट्रपति हतिन क्यॉव ने 21 मार्च को इस्तीफा दे दिया. क्यॉव दो वर्ष से इस पद पर आसीन थे. उन्हें स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची का करीवी माना जाता था. क्यॉव उस समय भी सू ची के साथ खड़े थे, जब रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय को लेकर कोई भी बयान न देने पर उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की जा रही थी.

उल्लेखनीय है कि म्यामां की सेना द्वारा तैयार संविधान के मसौदे के तहत सू ची के सरकार में शामिल होने पर रोक है और क्यॉव को राष्ट्रपति के तौर पर उनका ही प्रतिनिधि माना जाता था. क्यॉव के इस्तीफे के साथ ही सरकार में अब सू ची का कोई विश्वस्त एवं राजनीतिक सहयोगी नहीं है.


ब्रेक्जिट प्रक्रिया को लेकर सहमति

यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने की कई अहम प्रक्रियाओं पर दोनों पक्षों में 19 मार्च को सहमति हो गई. इसके बाद ब्रिटेन, यूरोपीय संघ से व्‍यवस्थित तरीके से अलग हो सकेगा. यूरोपीय संघ के वार्ताकार माइकल बरनियर ने कहा कि दोनों पक्ष अलग होने की एक अवधि पर राजी हो गए हैं. इस कदम को निर्णायक माना जा रहा है. समझौते के मुताबिक यूरोपीयन संघ से ब्रिटेन के अलग होने की अवधि मार्च 2019 से शुरू होगी औऱ दिसंबर 2020 तक खत्म हो जाएगी.


रूस ने ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को बर्खास्त किया

रूस ने ब्रिटेन के साथ बढ़ते राजनयिक विवाद पर प्रतिक्रिया करते हुए 17 मार्च को ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को बर्खास्त कर दिया. रूस ने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सम्बन्धों को बढ़ावा देने वाले संगठन ब्रिटिश काऊंसिल और सेन्ट पीटर्सबर्ग में ब्रिटेन के महावाणिज्य दूतावास को भी बन्द करने की घोषणा की है. रूस ने ये फ़ैसला पूर्व रूसी जासूस और उनकी बेटी पर ब्रिटेन में हमले के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव के बाद लिया है.

इससे पहले ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनायिकों को निष्कासित करने का फ़ैसला किया था. ब्रिटेन ने रूस पर आरोप लगाए हैं कि उसने एक पूर्व रूसी जासूस को ब्रिटेन में नर्व एजेंट के ज़रिए ज़हर देकर मारने की कोशिश की थी. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने संसद को बताया कि निष्कासित रूसी राजनयिक असल में अघोषित जासूस थे.


ली केकियांग चीन के प्रधानमंत्री के रूप में पुनः निर्वाचित

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने 18 मार्च को चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग को दोबारा इस पद पर निर्वाचित कर लिया. ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में लगभग 3,000 प्रतिनिधियों में से अधिकांश ने 2023 तक पांच वर्ष के एक और कार्यकाल के लिए ली को मंजूरी दी. ली 2013 से इस पद पर आसीन थे. वह वेन जियाबावो के स्थान पर प्रधानमंत्री बने थे.

गौरतलब है कि एनपीसी ने 1 मार्च को शी जिनपिंग को दूसरी बार देश का राष्ट्रपति निर्वाचित किया था जबकि उनके सहयोगी वांग किशान को उपराष्ट्रपति बनाया गया था.


मॉरिशस की राष्ट्रपति का अपने पद से त्यागपत्र

मॉरिशस की राष्ट्रपति अमीना गुरिब फकीम ने 18 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने विलासिता की वस्तुएं खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड के दुरूपयोग से संबंधित घोटाले से उत्पन्न विवाद के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया. यह आरोप लगाया गया था कि फकीम ने लंदन स्थित प्लेनेट अर्थ इंस्टीट्यूट द्वारा दिए गए क्रेडिट कार्ड से आभूषण और वस्त्र समेत कई तरह की निजी खरीददारी की थी. अफ्रीका महाद्वीप में एकमात्र महिला राष्‍ट्राध्यक्ष गुरिब फकीम जानी–मानी अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक हैं.


नेपाल में मंत्रिमंडल में विस्तार

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने 17 मार्च को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में उन्होंने अपने मंत्री परिषद् में 15 नए मंत्रियों को शामिल किया. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नवनियुक्त 11 मंत्रियों और चार राज्य मंत्रियों को राष्ट्रपति आवास‘ शीतल निवास’ में आयोजित कार्यक्रम में पद की शपथ दिलाई. नए मंत्रियों को शामिल किए जाने के साथ ही ओली- नीत मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 22 हो गई.


ऑस्ट्रेलिया को पूर्ण आसियान सदस्य बनाने के पक्ष में इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने संकेत दिए कि वह चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया रक्षा, कारोबार और सुरक्षा के मामलों में बड़ी क्षेत्रीय भूमिका निभाए और वह आसियान का पूर्ण सदस्य बन जाए. ऑस्ट्रेलिया, सिडनी में दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संघ (आसियान) के विशेष सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. यह पहला मौका है जब इंडोनेशिया के किसी राष्ट्रपति ने इस विचार का अनुमोदन किया है.

ऑस्ट्रेलिया वर्ष 1974 से आसियान का ‘डायलॉग पार्टनर’ रहा है. ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यामां, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम भी आसियान के सदस्य हैं. इन देशों ने द्विवार्षिक नेता शिखर सम्मेलन का आयोजन 2016 से प्रारंभ किया था.


दक्षिण कोरिया और अमेरिका संयुक्त सैन्य अभियान का आकार घटाएंगे

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संयुक्त सैन्य अभियान का आकार घटाने का फैसला किया है. उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों में हो रहे हाल के सुधार के मद्देनजर दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपने सालाना संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘की रिजॉल्व ऐंड फोल ईगल’ का आकार कम करने का फैसला किया है. उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास को आक्रमण की तैयारी बताता रहा है.

आर्थिकी घटनाक्रम

वर्ष 2018 को राष्ट्रीय ज्वार बाजरा वर्ष घोषित करने का फैसला

सरकार ने रागी और ज्‍वार जैसे मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से वर्ष 2018 को राष्‍ट्रीय ज्‍वार-बाजरा वर्ष घोषित किया है. इसका उद्देश्‍य पोषण सुरक्षा का लक्ष्‍य हासिल करना है. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि लोगों के खानपान में बदलाव और मोटे अनाजों की कमी के कारण इनकी खेती में गिरावट आई है.


ग्रेच्युटी और मातृत्व अवकाश बढ़ाने संबंधी विधेयक राज्यसभा में पारित

राज्यसभा ने ग्रेच्युटी और मातृत्व अवकाश बढ़ाने संबंधी विधेयक 22 मार्च को पारित कर दिया. लोकसभा ने इस विधेयक को पिछले सप्ताह ही पास किया था. श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक, 2017 विधेयक पेश किया जिसे सदन ने चर्चा किये बिना ही ध्वनिमत से पारित कर दिया. विधेयक में सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों की तर्ज पर निजी के क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भी ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने और महिला कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश की अवधि मौजूदा 12 सप्ताह से बढ़ाने का प्रावधान किया गया है.


इंडियन ऑयल द्वारा डीजल की होम डिलिवरी की शुरुआत

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने पुणे में डीजल की होम डिलिवरी की प्रायोगिक शुरुआत की है. कंपनी ने इसके लिए डीजल भरने वाली मशीन एक ट्रक में लगाई है. यह मशीन उसी तरह की है, जैसी पेट्रोल पंपों पर लगी होती हैं. कंपनी ने कहा कि अभी यह सेवा प्रायोगिक आधार पर शुरू की गई है और तीन महीने की परीक्षण अवधि में मिलने वाले अनुभवों के आधार पर इसे अन्य शहरों में शुरू किया जाएगा.


रेशम उद्योग के विकास के लिए 2161 करोड़ के पैकेज की मंज़ूरी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 21 मार्च को सिल्क इंडस्ट्री के विकास के लिए 2161 करोड़ के पैकेज को मंजूरी दे दी. ये मंजूरी अगले तीन सालों के लिए दी गयी है. इस योजना के चार घटक हैं, जिसमें शोध और विकास, प्रशिक्षण, तकनीक का ट्रांसफर और आईटी पहल शामिल हैं. इस योजना से देश में सिल्क उत्पादन बढऩे का अनुमान है.


भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान बनाने की योजना

अमेरिका की प्रमुख रक्षा कंपनी लाकहीड मार्टिन ने कहा कि भारत में एफ-16 विमान के लिए उत्पादन इकाई स्थापित करने की योजना का एक विशेष प्रस्ताव है. यह परिचालन जरूरतों को पूरा करने के साथ ‘मेक इन इंडिया’ पहल को आगे बढ़ाने में देश की मदद करेगा. भारत अपनी वायुसेना की क्षमता बढ़ाने के लिए नए लड़ाकू विमान खरीद रहा है. इसे देखते हुए लाकहीड मार्टिन ने अपनी पूरी उत्पादन को भारत में स्थानांतरित करने की पेशकश की है.


रेलवे की परिचालन क्षमता बेहतर करने के लिए एडीबी से ऋण

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 18 मार्च को 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए. एडीबी ने यह ऋण भारतीय रेलवे की परिचालन क्षमता बेहतर करने के लिए ज्‍यादा भीड़–भाड़ वाले गलियारों (कॉरिडोर) से सटे रेल‍वे की पटरियों को दोहरी लाइन में तब्‍दील करने के साथ–साथ वि़द्युतीकरण से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए दिया है. यह ऋण वर्ष 2011 में एडीबी के बोर्ड द्वारा स्‍वीकृत किये गये रेल क्षेत्र निवेश कार्यक्रम से जुड़ी 500 मिलियन डॉलर की बहु–किस्‍त वित्‍त पोषण सुविधा का एक हिस्‍सा है.


भारत हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) द्वारा हाल ही जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया में हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार है. पिछले पांच साल के दौरान हथियारों की वैश्विक खरीद में भारत का हिस्सा 12 फीसदी है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का आयात 2008-12 की पांच साल की अवधि की तुलना में पिछले पांच साल 2013-17 के दौरान 24 फीसदी बढ़ा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के अंतिम तीन साल की तुलना में भाजपा सरकार के पिछले तीन साल के दौरान हथियारों की खरीद कम हुई है. मनमोहन सिंह जब 2011-13 के दौरान प्रधानमंत्री थे, तब भारत ने 13,319 टीआईवी मूल्य के हथियारों का आयात किया था लेकिन 2015-17 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतर्गत केवल 9,499 टीआईवी मूल्य के हथियार खरीदें गए.

भारतीय राज्य

कर्नाटक के दो समुदाय अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कर्नाटक में दो समुदायों परिवारा और तलावारा को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने की 21 मार्च को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी. यह दोनों समुदाय लंबे समय से खुद को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिये जाने की मांग कर रहे थे.


पूर्वोत्तर औद्योगिक विकास योजना को मिली मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर औद्योगिक विकास योजना (नीड्स-2017) को 21 मार्च को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत मार्च 2020 तक 3 हजार करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता के साथ पूर्वोत्तर के राज्यों का औद्योगिक विकास किया जाना है. इससे पूर्वोत्तर के राज्यों में औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के साथ लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी.


दिल्ली विधानसभा में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की विधानसभा में 22 मार्च को’ वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश किया गया. 53,000 करोड़ रुपये का यह बजट उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पेश किया. इस बजट में पर्यावरण, स्वास्थ्य, शिक्षा और पानी पर विशेष ध्यान दिया गया है. यह बजट पिछले वित्त वर्ष के बजट (44,370 करोड़ रुपये) से 19.45 प्रतिशत ज्यादा है.


उत्तर प्रदेश में एंटी करप्शन पोर्टल की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च को राज्य में एंटी करप्शन पोर्टल की शुरुआत की. इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति ऑडियो व वीडियो भेजकर भ्रष्टाचार की शिकायत कर सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार के प्रति सख्त रवैया अपना रही है. बीते एक साल में 192 अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार में लिप्त रहने पर कार्रवाई की गयी है, जबकि 415 के खिलाफ कार्रवाई चल रही है ताकि भ्रष्टाचार का खात्मा हो. प्रदेश में किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार संबंधी वीडियो अगर उस पर अपलोड कर दें तो उस पर प्रभावी कार्रवाई होगी. यही नहीं इसमें शिकायत करने वाले की पहचान भी गुप्त रखी जायेगी. शिकायत मिलते ही जांच शुरू कर दी जायेगी.


तेलंगाना में कल्याण लक्ष्मी योजना की राशि बढ़ाई गयी

तेलंगाना सरकार ने कल्याण लक्ष्मी/शादी मुबारक योजना के वित्तीय लाभ को 75,116 रुपए से बढ़ाकर 1,00,116 रुपए कर दिया है. राज्य सरकार, कल्याण/ शादी मुबारक योजना के तहत गरीब परिवारों की लड़कियों को शादी के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराती है. इस योजना को 2 अक्टूबर 2014 को लाया गया था.


मणिपुर में कई परियोजनाओं का शुभारम्भ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 मार्च को मणिपुर में कई परियोजनाओं का शुभारम्भ किया. उन्होंने कुल 7 परियोजनाओं की आधारशिला रखी और 750 करोड़ की 4 परियोजनाओं का शुभारंभ किया. इसी क्रम में उन्होंने राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी. साथ ही उन्होंने मैरीकॉम क्षेत्रीय बॉक्सिंग फाउडेंशन का भी उद्घाटन किया. खेलों को बढ़ावा देने और प्रतिभाओं को तराशने के लिए प्रधानमंत्री ने लवांगपोकपा मल्‍टी स्‍पोर्ट्स कॉम्प्लेक्‍स का उद्घाटन भी किया. इस मौक़े पर उन्होंने प्रसिद्ध खिलाड़ी और बॉक्सर मैरीकॉम को भी सम्मानित किया. प्रधानमंत्री ने वहां अध्‍यापकों, डॉक्‍टरों और नर्सों के लिए 19 आवासीय परिसर, एक हजार आंगनबाड़ी केन्‍द्र की आधारशिला रखी. साथ ही पर्यटन को बढ़ाने के लिए उन्होंने एक परियोजना की भी शुरुआत की.


दुष्कर्म के मामले में मृत्युदंड संबंधी विधेयक हरियाणा विधानसभा में पारित

हरियाणा विधानसभा ने 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्‍कर्म या सामूहिक दुष्‍कर्म के लिए मृत्‍युदंड या 14 वर्ष के कठोर कारावास के प्रावधान संबंधी विधेयक 15 मार्च को पारित किया.

खेल जगत

वेस्टइंडीज विश्वकप क्रिकेट 2019 के लिए क्वालीफाई किया

वेस्टइंडीज की टीम वर्ष 2019 में इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर गई है. वेस्टइंडीज ने विश्व कप क्वालीफायर में स्कॉटलैंड को डकवर्थ लुइस नियम के तहत पांच रनों से पराजित करने के साथ ही उसने एकदिवसीय क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर लिया.


फ्रेंच ओपन की पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि में इस साल लगभग आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी. इस साल फ्रेंच ओपन में पुरूष और महिला एकल के विजेता में से प्रत्येक को 22 लाख यूरो (27 लाख डालर) की धनराशि मिलेगी. इस तरह से इसमें एक लाख यूरो की बढ़ोतरी की जाएगी. इस साल यह टूर्नामेंट 27 मई से दस जून के बीच खेला जाएगा.


भारत बंगलादेश को हराकर जीती निदाहास क्रिकेट ट्रॉफी

भारत ने निदाहास ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट ट्रॉफी जीत लिया है. कोलम्बो में 18 मार्च को खेले गये इस ट्रोफी के फाइनल मुकाबले में भारत ने बंगलादेश को चार विकेट से हरा दिया. भारत को अंतिम गेंद पर पांच रन बनाने थे और दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिला दी. उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले वाशिंगटन सुंदर ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुने गए.


ऑस्‍ट्रेलिया ने महिला क्रिकेट श्रृंखला में भारत को हराया

ऑस्‍ट्रेलिया की महिला टीम ने भारत से तीन मैचों की क्रिकेट श्रृंखला 3-0 से जीत ली है. वड़ोदरा में खेले गये इस श्रृंखला के तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 97 रन से हराकर श्रृंखला तीन – शून्‍य से जीत ली है. ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 332 रन बनाए. भारतीय टीम सिर्फ 235 रन बनाकर आउट हो गई.

विविध घटनाक्रम

23 मार्च: शहीदी दिवस

प्रत्येक वर्ष 23 मार्च को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. 23 मार्च 1931 को ही भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर जेल में फांसी दी गई थी. 13 अप्रैल साल 1919 जलियावाला बाग में हुए भीषण नरसंहार ने भगतसिंह के अंदर चिंगारी को भड़का दिया. लाहौर के नेशनल कॉलेज़ छोड़ भगत सिंह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन ऐसोसिएशन नाम के एक क्रांतिकारी संगठन से नाता जोड़ लिया. क्रांति के पथ पर भगत सिंह को महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का साथ मिला. साइमन कमीशन के विरोध करने के दौरान लाला लाजपत राय की बेरहमी से हत्या कर दी गई इसका बदला लेने के लिए सांडर्स की हत्या की योजना बनाई गई. लाला लाजपतराय की हत्या का बदला लेने के लिए हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन ने भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव, आज़ाद और जयगोपाल को यह काम दिया गया. क्रांतिकारियों ने 17 दिसंबर 1928 को साण्डर्स को मारकर लालाजी की मौत का बदला लिया. 8 अप्रैल 1929 को भगत सिंह ने बटुकेश्वर दत्त के साथ सेंट्रल असेंबली में बम फेंका. धमाके के बाद वो कहीं भागे नहीं बल्कि अपनी गिरफ्तारी दी.


22 मार्च: विश्व जल दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है. विश्व जल दिवस की वर्ष 2018 की थीम है – जल के लिए प्रकृति-यानि 21वीं शताब्दी में पैदा होने वाली जल संबंधी चुनौतियों के लिए प्रकृति-आधारित समाधान ढू़ंढना.

विश्व जल संरक्षण दिवस मनाने की शुरुआत 1993 में संयुक्त राष्ट्र की सामान्य सभा द्वारा हुई, जब सभा में इस दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रुप में मनाए जाने की घोषणा की गई. इसका प्रमुख उद्देश्य समाज में जल की आवश्यकता, उसके महत्व और संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा करना है.

22 मार्च: बिहार दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है. 22 मार्च 1912 को बिहार को बंगाल प्रेसिडेंसी से अलग कर राज्य बनाया गया था. आज बिहार को अलग राज्य बने 106 साल पूरे हो चुके हैं.


ब्यूनस एयर्स में जी-20 देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक

जी-20 देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक 19 मार्च 2018 को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस एयर्स सम्पन्न हुई. इस शिखर सम्मेलन में आईएमएफ के डायरेक्टर जनरल क्रिस्टीन लैगार्ड और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक एशिम स्टेनर सहित कुल 22 वित्त मंत्रियों एवं 17 केन्द्रीय बैंक गवर्नरों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 10 प्रमुख ने हिस्सा लिया.

उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना 30 नवंबर से 1 दिसंबर 2018 को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी एवं अध्यक्षता कर रहा है.


21 मार्च: बिस्मिल्लाह खां का जन्मदिन

प्रख्यात शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का 102वां जन्मदिन 21 मार्च को मनाया गया. बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च 1916 में हुआ था. उन्हें पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्मश्री समेत दर्जनों पुरस्कारों से नवाजा गया. वह तीसरे भारतीय संगीतकार थे, जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है.

उन्होंने 14 साल की उम्र में सार्वजनिक जगहों पर शहनाई वादन शुरू कर दिया था. हालांकि, 1937 में कोलकाता में इंडियन म्यूज़िक कॉन्फ्रेंस में उनकी परफॉर्मेंस से उन्हें देशभर में पहचान मिली. उन्होंने एडिनबर्ग म्यूजिक फेस्टिवल में भी परफॉर्म किया था जिससे दुनिया भर में उन्हें ख्याति मिली. दिल का दौरा पड़ने की वजह से 21 अगस्त 2006 को उनकी मौत हो गयी.


विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्‍तरीय औपचारिक बैठक

विश्‍व व्‍यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की मंत्रिस्‍तरीय अनौपचारिक बैठक 20 मार्च को नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया. बैठक में अमेरिका और चीन सहित 52 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. बैठक में शामिल प्रतिनिधियों में 27 देशों के मंत्री और उप-मंत्री भी शामिल रहे. बैठक की मुख्य भावना यही रही कि कैसे बहुपक्षीय व्यापार और संरक्षणवाद के बीच रास्ता बनाया जाए. बैठक का एक मुद्दा वैश्विक व्यापार में संरक्षणवाद को लेकर चिंता थी, जिसमें अमेरिका के इस्पात और एल्युमिनियम पर लगाए गए नया शुल्क जैसे मुद्दे भी थे. बैठक इस संगठन को पुनर्जीवित करने के विकल्प तलाशने के लिए भी अहम रही.


हिंदी के प्रसिद्ध कवि केदारनाथ सिंह का निधन

हिंदी के प्रसिद्ध कवि केदारनाथ सिंह का 20 मार्च को निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. केदारनाथ सिंह नई कविता के अग्रणी कवियों में शुमार किए जाते हैं.

अज्ञेय द्वारा संपादित तीसरा सप्तक के कवियों में शामिल केदारनाथ सिंह को 2013 में साहित्य के सबसे बड़े सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वह यह पुरस्कार पाने वाले हिंदी के 10वें लेखक थे. इसके अलावा वह साहित्य अकादमी पुरस्कार, व्यास सम्मान, जीवन भारती सम्मान, दिनकर पुरस्कार, कुमारन आशान पुरस्कार और मैथिली शरण गुप्त पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं.

प्रमुख रचनाएँ: अभी बिल्कुल अभी, जमीन पक रही है यहां से देखो, अकाल में सारस आदि उनकी प्रमुख रचनाएं काफी लोकप्रिय रहीं.


मोसुल से लापता 39 भारतीय की हत्या की पुष्टि

इराक के मोसुल से लापता 39 भारतीय की हत्या की पुष्टि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 20 मार्च को की. श्रीमती स्वराज ने बताया कि सभी भारतीयों की आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा हत्या के बाद शवों को बगदाद भेज दिया गया था. इस बात की पुष्टि शवों के DNA जांच के बाद हुई है.

उल्लेखनीय है कि मोसुल पर आईएसआईएस के कब्जे के बाद जून 2014 में 39 भारतीय मजदूरों को बंधक बनाने की खबर आई थी. इस बीच हरजीत सिंह आईएसआईएस के चंगुल से निकलने में सफल रहा था.


कृषि उन्नति मेला 2018 का सफल आयोजन

तीन दिवसीय वार्षिक कृषि उन्‍नति मेला 2018 का आयोजन 16-18 मार्च को नई दिल्‍ली के पूसा परिसर में किया गया. इस बार का मेला 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर केन्द्रित था. मेले का उद्देश्‍य किसानों को कृषि क्षेत्र में विकसित नवीनतम तकनीक के बारे में जागरूक करना था. इस मेले का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा किया गया था. इस मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों की संख्या में प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया. मेले में न सिर्फ भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान बल्कि राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और गैर सरकारी संगठनों के लोग ने हिस्सा लिया.


15 मार्च: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य उभोक्ताओं या ग्राहकों को उनके हितों के लिए बनाए गए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम और उसके अंतर्गत आने वाले कानूनों की जानकारी देना है. 15 मार्च, 1983 को पहली बार यह दिवस मनाया गया था.

उपभोक्ता अधिकार दिवस का इतिहास: पहली बार अमेरिका में रल्प नाडेर द्वारा उपभोक्ता आंदोलन की शुरुआत की गई, जिसके फलस्वरूप 15 मार्च 1962 को अमेरिकी कांग्रेस में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी द्वारा उपभोक्ता संरक्षण पर पेश किए गए विधेयक पर अनुमोदन दिया.

भारत में उपभोक्ता आंदोलन: भारत में उपभोक्ता आंदोलन की शुरुआत 1966 में मुंबई से हुई थी. 1974 में पुणे में ग्राहक पंचायत की स्थापना के बाद अनेक राज्यों में उपभोक्ता कल्याण हेतु संस्थाओं का गठन किया गया और यह आंदोलन बढ़ता गया. 9 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण विधेयक पारित किया गया और 24 दिसंबर 1986 को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह देश भर में लागू हुआ.

राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण दिवस: उल्लेखनीय है कि हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण दिवस भी मनाया जाता है. इसी दिन (24 दिसंबर) वर्ष 1986 में ‘उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम’ अधिनियमित हुआ था. भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पहली बार 24 दिसंबर 2000 को मनाया गया.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
अप्रैल:
1 से 7
अप्रैल:
8 से 15
मार्च:
16 से 23
मार्च:
24 से 31
मार्च:
1 से 31