यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

G7 summit 2018 Canada
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
मई:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

कनाडा के ला मालबाई में जी-7 देशों का 44वीं शिखर बैठक

जी-7 देशों का 44वीं शिखर बैठक कनाडा के ला मालबाई में 9 से 10 जून 2018 को आयोजित किया गया. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने इस शिखर बैठक की अध्यक्षता की. यह बैठक ऐसे समय हुई जब दुनियाभर के कई देश अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्यापार नीति से खफा है. ट्रंप ने यूरोपीय संघ, कनाडा और अन्य देशों से इस्पात तथा एल्युमीनियम के आयात पर ऊंचा प्रशुल्क लगाया है. दो दिन की चर्चा में अमेरिका तथा मेजबान कनाडा और यूरोपीय संघ के नेताओं के बीच तीखी बहस हुई. आठ पृष्ठ के घोषणा पत्र में ईरान के परमाणु कार्यक्रम का भी जिक्र किया गया है और जी-7 ने संकल्प किया है कि वे मिलकर यह सुनिश्चित करेंगे संयुक्त ईरान कभी भी परमाणु हथियार की तलाश, विकास या उसकी प्राप्ति न कर सके. समूह ने रूस से मांग की है कि वह ‘पश्चिम के लोकतांत्रिक देशों की जड़ खोदने के प्रयास बंद करे.’ जी 7 देशों के देशों ने माना है कि जलावायु परिवर्तन और उससे निपटने के मुद्दे पर समूह के अंदर मतभेद है. गौरतलब है कि ट्रंप ने अमेरिका को पेरिस समझौते से अलग कर लिया है. अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप व्‍यापार मुद्दे पर मतभेद के कारण कनाडा में जी-सेवन शिखर सम्‍मेलन के अंत में संयुक्‍त वक्‍तव्‍य से पीछे हट गए हैं. उन्‍होंने शिखर सम्‍मेलन के अध्‍यक्ष और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो पर छल करने का आरोप लगाया.

जी-7 संगठन: तथ्यों पर एक दृष्टि

  • गठन: वर्ष 1975 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति वैलेरी जिस्कार्ड डी एस्टेइंग के आह्वान पर विश्व के सर्वाधिक औद्योगीकृत, लोकतांत्रिक एवं गैर-समाजवादी 6 राष्ट्रों- फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी, एवं जापान ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक बैठक का आयोजन किया जिसमें इस समूह का गठन हुआ. वर्ष 1976 में कनाडा की सहभागिता के पश्चात यह समूह ‘जी-7’ के नाम से जाना जाने लगा. वर्ष 1994 में जी-7 में रूस के शामिल होने से यह समूह जी-8 के नाम से जाना गया. 27 मार्च, 2014 को इस संगठन से रूस को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया. अब यह समूह पुनः जी-7 के नाम से जाना जाने लगा है.
  • मुख्यालय: जी-7 एक अनौपचारिक संगठन है जिसका कोई मुख्यालय अथवा सचिवालय नहीं है. इसके अध्यक्ष का चयन रोटेशन प्रणाली के आधार पर होता है.
  • अर्थशास्त्र: जी-7 देश में विश्व की जनसंख्या का 10.3% लोग रहते हैं. सदस्य देशों की जीडीपी विश्व के जीडीपी का 32.2% है, जबकि विश्व के निर्यात में 34.1% तथा आयात में 36.7% हिस्सा है.

विराट कोहली को ‘पॉली उमरीगर ट्रॉफी’ सम्मान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर अवार्ड ‘पॉली उमरीगर ट्रॉफी’ से सम्मानित करने की 7 जून को घोषणा की. साथ ही महिला वर्ग में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर अवार्ड के लिए चुना गया. ये सम्मान पिछले दो सत्रों वर्ष 2016-17 और 2017-18 में उनके प्रदर्शन के लिए चुना गया है. उन्हें 12 जून को बेंगलुरू में बीसीसीआई अवार्ड समारोह में सम्मानित किया गया.

क्या है पॉली उमरीगर अवॉर्ड? पॉली उमरीगर अवॉर्ड अंतरराष्ट्रीय लेवल पर शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी को बीसीसीआई द्वारा दिया जाता है.

डालमिया की याद में 4 पुरस्कारों का नामकरण: बीसीसीआई ने जगमोहन डालमिया की याद में 4 पुरस्कारों का नामकरण किया है. इसमें जगमोहन डालमिया ट्रोफी, अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रोफी, बेस्ट जूनियर और महिला वर्ग में सीनियर क्रिकेटर पुरस्कार शामिल है.

शंघाई सहयोग संगठन का 18वां शिखर सम्मेलन

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का 18वां शिखर सम्मेलन 10 जून को चीन के पूर्वी शांगदोंग प्रांत में आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया. एससीओ के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में भारत की यह पहली शिखर वार्ता थी. भारत और पाकिस्तान 2017 में ही एससीओ के पूर्णकालिक सदस्य बने हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन देशों के बीच पर्यटन बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में केवल छह फीसदी पर्यटक एससीओ देशों से आते हैं और इस संख्या को आसानी से दोगुना किया जा सकता है. एससीओ देशों के बीच संपर्क को बढ़ावा दिए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि एससीओ क्षेत्र में संपर्क (कनेक्टिविटी) परियोजनाएं भारत की प्राथमिकता हैं लेकिन ऐसे कार्यक्रमों को किसी भी देश की संप्रभुता और उसकी क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए. श्री मोदी ने आतंकवाद का मसला उठाया. उन्होंने कहा कि भारत सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता मंजूर नहीं करेगा.

एससीओ के पूर्ण सत्र को अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया. रूस के राष्ट्रति व्लादीमीर पुतिन ने कहा कि क्षेत्रीय शांति और एकता के लिए ऐसे संगठन का होना बेहद जरूरी है. वहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सदस्य देशों के बीच एकता को मजबूत करने और आपसी विश्वास को बढ़ाने का आह्वान किया.

एससीओ के सदस्य देश: फिलहाल इसमें आठ सदस्य देश हैं जो विश्व की करीब 42 फीसदी जनसंख्या और 20 प्रतिशत नियंत्रण जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं. रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में एससीओ की नींव रखी थी. भारत और पाकिस्तान को वर्ष 2017 में एससीओ का पूर्णकालिक सदस्य बनाया गया.

गौरतलब है कि एससीओ का उद्देश्य सीमा विवादों का हल, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ाना और मध्य एशिया में बढ़ते बाहरी प्रभाव को कम करना है.

ग्रीस और मेसेडोनिया के बीच ऐतिहासिक समझौता

यूरोप के दो देशों ग्रीस (यूनान) और मेसेडोनिया के बीच एक ऐतिहासिक समझौता हुआ है. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच मेसेडोनिया के नाम को लेकर 27 साल से जारी विवाद सुलझा लिया गया है.

क्या था विवाद? वर्ष 1991 में यूगोस्लाविया से अलग होकर नया देश ‘रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ बना था. इसके दक्षिण में स्थित देश ग्रीस के उत्तरी क्षेत्र का नाम भी मेसेडोनिया है. सिकंदर महान इसी क्षेत्र का रहने वाला था. मेसेडोनिया देश ने अपने एयरपोर्ट का नाम सिकंदर के नाम पर रखा है जिसको लेकर भी दोनों देशों के बीच विवाद है. इसी वजह से ग्रीस के नागरिक इस नाम को लेकर नाराज थे. ग्रीस का कहना था कि उसके हिस्से में आने वाला मेसेडोनिया यूनानी संस्कृति का प्रमुख भाग है.

क्या हुआ समझौता? ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस त्सिप्रास 17 मई 2018 को सोफिया में ‘यूरोपीय संघ-पश्चिमी बाल्कन शिखर सम्मेलन’ में मैसेडोनियाई प्रधानमंत्री ज़ोरान जैव के साथ मिले. लंबी बातचीत के बाद दोनों देश इस बात पर राजी हो गए कि मेसेडोनिया को अब ‘रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाएगा. मेसेडोनियन भाषा में इसे ‘सेवेर्ना मकदूनिया’ कहा जाएगा. इस समझौते में स्पष्ट किया गया है कि नॉर्थ मेसेडोनिया को पुरानी ग्रीक सभ्यता से संबंधित नहीं माना जाएगा.

वर्तमान स्थिति: इस समय मेसेडोनिया को संयुक्त राष्ट्र में ‘फॉर्मर यूगोस्लाव रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाता है. नए नाम ‘रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मेसेडोनिया’ की आधिकारिक घोषणा से पहले मेसेडोनिया की जनता और ग्रीस की संसद की मंजूरी जरूरी होगी.

रुस में 21वें फीफा विश्व कप फुटबॉल की शुरुआत

फीफा विश्व कप फुटबॉल के 21वें संस्करण की शुरुआत 14 जून को रूस में हुई. इस विश्व कप का उद्घाटन समारोह मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में आयोजित किया गया. रूस को पहली बार फीफा विश्व कप विश्व कप की मेजबानी मिली है. यह विश्व कप रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में खेले जाएंगे. इस विश्व कप में विश्व के 32 टीमें भाग ले रही हैं जिसमें 64 मैच खेले जायेंगे. ये टीमें 8 ग्रुप में बांटी गई हैं. इस बार खिताब के प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा चैम्पियन जर्मनी, फ्रांस और अर्जेंटीना शामिल हैं.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जून को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता की. यह वार्ता शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 18वें शिखर बैठक से पहले हुई. एससीओ शिखर बैठक चीन के चिंगदाओ में आयोजित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए वहां गये थे. दोनों नेताओं के बीच हुई वार्ता में द्विपक्षीय एवं नियंत्रण मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने हाल ही में चीन के वुहान शिखर वार्ता में उनके द्वारा किये गये फैसलों के क्रियान्वयन की समीक्षा की. भारत-चीन संबंधों को मजबूत करने के लिए मोदी ने अप्रैल 2018 में चीनी शहर वुहान में शी से मुलाकात की थी.

दोनों देशों के बीच दो अहम समझौते: मोदी-शी की इस वार्ता के बाद, चीन द्वारा भारत को ब्रहमपुत्र नदी के जल आवागमन, वितरण और गुणवत्ता संबंधी सूचनाएं साझा करने तथा भारत से चीन को चावल निर्यात संबंधी सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए. दूसरे समझौते के तहत भारत से चीन को चावल का निर्यात और सुगम हो सकेगा.

दोनों देश के बीच एक नया तंत्र स्थापित करने पर सहमति: दोनों नेता दोनों देशों के लोगों के बीच एक नया तंत्र स्थापित करने के लिए सहमत हुए हैं. इस तंत्र की पहली बैठक इसी साल होगी. दोनों देशों के विदेश मंत्री अपने-अपने देश का इसमें नेतृत्व करेंगे.

अफगानिस्तान में मिलकर काम करने की परियोजना: मोदी-चिनफिंग बैठक के दौरान अफगानिस्तान में क्षमता निर्माण के क्षेत्र में भारत और चीन एक विशेष परियोजना की पहचान संयुक्त रूप से करने पर सहमत हुए हैं. उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए चीन इससे पहले पाकिस्तान का समर्थन कर रहा था.

अगले साल भारत आएंगे जिनपिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अगले वर्ष भारत में वुहान जैसी अनौपचारिक वार्ता के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमन्त्रण को स्वीकार कर लिया है.

‘मैत्री सिंचाई परियोजना’ के लिए भारत ने नेपाल को सहयोग राशि प्रदान किया

भारत के सहयोग से नेपाल में चल रहे ‘मैत्री सिंचाई परियोजना’ के लिए भारत ने नेपाल को सहयोग राशि प्रदान किया. नेपाल में भारतीय राजदूत मनजीव सिंह पुरी ने काठमांडू में नेपाल के ऊर्जा, जल संसाधन और सिंचाई मंत्रालय के सचिव, डॉ संजय शर्मा को 99.2 मिलियन नेपाली रुपये का चेक सौंपा. नेपाल के 12 जिलों में 2700 शैलो ट्यूब वेल सिंचाई सिस्टम्स की स्थापना के लिए नेपाल-भारत मैत्री सिंचाई परियोजना के तहत ये अंतिम भुगतान है. इस भुगतान के साथ, भारत सरकार ने इस परियोजना को लागू करने के लिए नेपाल सरकार को कुल 227.6 मिलियन नेपाली रुपये जारी किए हैं.

अमेरिका ने ‘एएच 64-ई’ अपाचे हेलीकॉप्टर भारत को बेचने को मंजूरी दी

अमेरिका ने भारतीय सेना को 93 करोड़ डॉलर मू्ल्य के 6 लड़ाकू ‘ए-एच 64-ई’ अपाचे (युद्धक) हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को 13 जून को मंजूरी दे दी. अटैक हेलीकॉप्टर के अतिरिक्त इस अनुबंध में अग्नि नियंत्रण रडार, हेलफायर लॉन्गबो मिसाइल, स्टिंगर ब्लॉक 92 मिसाइल, रात में नजर रखने में सक्षम नाइट विजन सेंसर एवं इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम्स की बिक्री भी शामिल है.

यह समझौता अमरीकी संसद से मंजूर हो चुका है और यदि कोई सांसद आपत्ति नहीं करता तो समझौता लागू हो जायेगा. एएच 64-ई युद्धक हेलीकॉप्टर अपने आगे लगे सेंसर की मदद से रात में उड़ान भर सकता है. इससे जमीनी हमलों के खतरों का मुकाबला करने में भारत की रक्षा क्षमता में बढ़ोतरी होगी और सशस्त्र सेनाओं का कामकाज आधुनिक बनेगा.

उल्लेखनीय है कि हाल के वर्षों में अमेरिका ने सरकारी स्तर पर भारत को सी-17 परिवहन विमान, 155 मिमी लाइट-वेट टोड होवित्जर, यूजीएम-84एल हारपून मिसाइल, सपोर्ट फॉर सी-130जे सुपर हरक्युलिस विमान और रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल एवं परमाणु (सीबीआरएन) सहयोग उपकरण बेचे हैं.

भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय वार्ता

भारत और वियतनाम के बीच 13 जून को वियतनाम के हनोई में द्विपक्षीय वार्ता बैठक हुई. यह बैठक वियतनाम के यात्रा पर गयी रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और अपने समकक्ष जनरल नगो आन लिच के साथ हुई. इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को नए आयाम देने पर विचार-विमर्श हुआ. सुश्री सीतारमण ने हनोई में भारत इलेक्ट्रानिक लिमिटेड (बीईएल) कार्यालय का उद्घाटन किया.

कश्मीर में मानवाधिकार उलंघन पर यूएनएचआरसी रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) ने कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन पर 14 जून को एक रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट में कहा गया है, नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ लोगों पर नुकसानदेह असर पड़ा है और उन्हें मानवाधिकार से वंचित किया गया या सीमित किया गया. कश्मीर में मानवाधिकार की स्थिति पर इस रिपोर्ट में जून 2016 से अप्रैल 2018 तक भारतीय राज्य जम्मू कश्मीर में घटना-क्रम, और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर तथा गिलगित-बालटिस्तान में मानवाधिकार से जुड़ी आम चिंताएं विषय को शामिल किया गया है. पहली बार यूएनएचआरसी ने कश्मीर और पीओके में कथित मानवाधिकार उल्लंघन पर कोई रिपोर्ट जारी की है.

भारत का विरोध: भारत ने इस रिपोर्ट का विरोध किया है. इस रिपोर्ट को भारत ने इसे भ्रामक, पक्षपातपूर्ण और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया. भारत के विदेश मंत्रालय ने इसे देश की सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन माना है. मंत्रालय ने कहा कि सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. पाकिस्तान ने भारत के इस राज्य के एक हिस्से पर अवैध और जबरन कब्जा कर रखा है. मंत्रालय ने कहा कि जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बीच कोई तुलना नहीं हो सकती क्योंकि जम्मू कश्मीर में लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुयी सरकार है जबकि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मनमाने तरीके से पाकिस्तानी राजनयिक को वहां का प्रमुख नियुक्त किया जाता है.

भारत ने मालदीव की राजनीतिक स्थिति पर निराशा जताई

भारत ने मालदीव की राजनीतिक स्थिति पर निराशा जताई है. यहाँ देश के पूर्व राष्ट्रपति मैमून अब्दुल गयूम और सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद को कारावास की लंबी सजा सुनाई गई है. मालदीव की एक अदालत ने 13 जून को पुलिस जांच में सहयोग नहीं करने पर गयूम को 19 महीने की कारावास की सजा सुनाई. गयूम पर सरकार को अपदस्थ करने का प्रयास करने का आरोप है. राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गयूम के शासन में गयूम (80) दूसरे पूर्व राष्ट्रपति हैं, जिन्हें कारावास की सजा सुनाई गई है.

व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिए व्यापक बातचीत पर भारत और अमेरिका में सहमति

व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिए व्यापक बातचीत पर भारत और अमेरिका में 14 जून को सहमति हुई. यह सहमति अमेरिका के दौरे पर गये वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु की अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर के साथ कई बैठकों के दौरान हुए. सहमति के तहत दोनो देश द्विपक्षीय व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए एकसाथ मिलकर काम करेंगे. दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापार संबंधों से जुड़े मुद्दों को सुलझाने के लिए व्यापक चर्चा शुरू करने और संबंधित विवरणों पर काम करने के लिए भारत एक आधिकारिक टीम भेजेगा. यह टीम अगले कुछ सप्ताह में आएगी.

तेल आयातक देशों का संगठन बनाने को लेकर भारत और चीन में चर्चा

भारत ने तेल खरीदने वाले देशों का क्लब बनाने की संभावना के बारे में चीन के साथ चर्चा की है. इसके पीछे सोच यह है कि बाजार में उत्पादकों के दबदबे के मुकाबले आयातकों का भी एक मजबूत समूह हो, जो उनसे बेहतर मोल-भाव करने की स्थति में हो तथा अधिक मात्रा में अमेरिकी कच्चे तेल की आपूर्ति हासिल की जा सके. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अप्रैल में अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की बैठक में इसका विचार रखा था. इसी के तहत भारतीय तेल निगम के चेयरमैन संजीव सिंह ने चाइना नैशनल पेट्रोलियम कॉर्प (सीएनपीसी) के चेयरमैन वांग यिलिन से चर्चा के लिए पेइचिंग का दौरा किया. बैठक के दौरान एशिया में अधिक अमेरिकी क्रूड की आपूर्ति के लिए संरचना पर चर्चा हुई ताकि करीब 60 प्रतिशत कच्चा तेल की आपूर्ति करने वाले ओपेक देशों का दबदबा कम किया जा सके.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

चीन के साथ बढ़ते तनावों के बीच ताइवान का सैन्य अभ्यास

ताइवान ने 7 जून को चीन के साथ बढ़ते तनावों के बीच ताइचुंग शहर में सैन्य अभ्यास किया. यह सैन्य अभ्यास ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन की मौजूदगी में किया गया. ताइवान की सेना ने तोपखाने और एफ-16 लड़ाकू विमानों के बीच दुश्मन हमले का मुकाबला करते हुए जवाबी कार्रवाई का अभ्यास किया. इसमें काल्पनिक दुश्मनों का प्रयोग किया गया.
यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन ने ताइवान के आसपास ताइवान जलसंधि में चीनी पोत व जहाजों को भेजकर अपनी सैन्य धमकी दी है.

उल्लेखनीय है कि ताइवान ने अमेरिका के साथ अपना सैन्य सहयोग व स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का विकास बढ़ा दिया है. इसमें मिसाइल व ड्रोन का विकास भी शामिल है.

चीन और ताइवान के बीच तनाव की वजह: चीन, ताइवान को हमेशा से अपना एक प्रांत के रूप में देखता है जो उससे अलग हो गया है. चीन मानता रहा है कि भविष्य में ताइवान चीन का हिस्सा बन जाएगा. जबकि ताइवान के लोग अपने आपको एक अलग देश के रूप में देखना चाहते हैं.

भारत, अमरीका, आॅस्ट्रेलिया और जापान के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की  सिंगापुर में बैठक

भारत, अमरीका, आॅस्ट्रेलिया और जापान के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की 8 जून को सिंगापुर में बैठक हुई. यह बैठक हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में साझा हित के मुद्दों पर विचार के लिए आयोजित थी. बैठक में संपर्क, विकास, क्षेत्रीय सुरक्षा, आतंक निरोध, अप्रसार और जहाजरानी क्षेत्र में सहयोग जैसे साझा हित के मुद्दों पर चर्चा की गई.

भारत-संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास भागीदारी कोष में सहयोग के लिए भारत का आभार

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेस ने भारत-संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास भागीदारी कोष में सहयोग के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया है. वे इस कोष की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे. यह कोष पिछले वर्ष विकासशील देशों से संबद्ध सतत विकास की परियोजनाओं को लागू करने के लिए शुरू किया गया था. अप्रैल 2018 में भारत सरकार ने इस कोष के अंतर्गत अलग से एक राष्‍ट्रमंडल विंडो की स्‍थापना की थी, जिसका उद्देश्‍य राष्‍ट्रमंडल में शामिल विकासशील देशों के साथ साझेदारी कायम करना है. श्री गुतरेस ने इस कोष में योगदान और संयुक्‍त राष्‍ट्र के साथ साझेदारी के लिए भारत को धन्‍यवाद दिया है.

ऑस्ट्रिया में इस्लाम के राजनीतिकरण और मस्जिदों की विदेशी फंडिंग पर रोक

ऑस्ट्रिया सरकार ने इस्लाम के राजनीतिकरण और मस्जिदों की विदेशी फंडिंग पर रोक लगाने का फैसला किया है. इसके तहत सरकार ने 60 इमाम और उनके परिवारों को देश से निकालने का 8 जून को फैसला लिया. साथ ही सरकार विदेश से चंदा लेने वाली सात मस्जिदों को भी बंद करेगी. ऑस्ट्रिया सरकार ने धार्मिक मामलों के प्राधिकरण की जांच के नतीजों के आधार पर यह फैसला लिया है.

जी-7 में रूस को फिर शामिल करने के अमेरिका के प्रस्‍ताव का विरोध

जी-7 के यूरोपीय देशों ने इस संगठन में रूस की वापसी के अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के प्रस्ताव का सर्वसम्मति से विरोध किया है. कनाडा में चल रहे जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों श्री मैक्रों, जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे और इटली के नए प्रधानमंत्री ज्यूजेस्प कोन्ते जी-7 ने सम्मेलन से अलग रूस को जी-7 में फिर शामिल करने के अमेरिका के प्रस्‍ताव का विरोध किया. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ग्रुप-7 (जी-7) से रूस के निष्कासन को वापस लेने की बात कही थी.

उल्लेखनीय है कि 2014 मे यूक्रेन पर रूस द्वारा अतिक्रमण करने के बाद अमेरिका ने इस ग्रुप से रूस को बाहर निकाल दिया था. इससे पहले इस ग्रुप को जी-8 के नाम से जाना जाता था. इस ग्रुप में संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, कनाडा, जापान, इटली, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी और फ्रांस जैसे दुनिया के बड़े आर्थिक देश शामिल हैं.

मॉलदीव में राष्‍ट्रपति चुनाव 23 सितम्‍बर को कराये जाने की घोषणा

मॉलदीव में राष्‍ट्रपति चुनाव 23 सितम्‍बर 2018 को कराये जाने की घोषणा 10 जून को की गयी. वर्तमान राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्ला यामीन ने फिर से चुनाव लड़ने की बात कही है. प्रमुख विपक्षी उम्‍मीदवारों में पूर्व राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद नशीद के खिलाफ अनेक आरोप हैं और वे चुनाव लड़ने योग्‍य नहीं हैं.

चुनाव की वैधता पर सवाल: 2013 में चुनाव जीतने के बाद राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामिन की सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से सभी मुख्‍य विपक्षी नेताओं को अलग-अलग मुकदमों के तहत दोषी ठहराकर चुनाव के लिए अयोग्‍य करार दिया है. मॉलदीव उच्‍चतम न्‍यायालय ने फरवरी 2018 में इन मुकदमों पर निष्‍पक्ष सुनवाई करने के आदेश दिए थे. न्‍यायालय के इस आदेश के बाद राष्‍ट्रपति यामिन ने देश में आपातकाल की घोषणा कर दी और दो न्‍यायधीशों को हिरासत में ले लिया गया था. संयुक्‍त राष्‍ट्र मानव अधिकार परिषद ने भी पूर्व राष्‍ट्र‍पति मोहम्‍मद नासिद के विरूद्ध मुकदमों को खारिज करने की वकालत की थी लेकिन सरकार अपने फैसले पर अटल है ताकि राष्‍ट्रपति यामीन के फिर से सत्ता में आने का रास्‍ता साफ रहे.

भारत-संयुक्त राष्ट्र कोष की 22 विकास परियोजनाओं को मंजूरी

आर्थिक रूप से कमजोर देशों के दीर्घकालिक विकास के लिए भारत-संयुक्त राष्ट्र कोष ने 25 साझेदार देशों में 22 परियोजनाओं को मंजूरी दी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी कोष के पहले वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विकास की दौड़ में पीछे रह गये देशों की सहायता करना कोष का प्रमुख उद्देश्य है. भारत ने अगले दशक के लिए 100 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है. श्री गुटेरेश ने कहा, भारत का दृष्टिकोण और इस दिशा में निरंतर प्रेरणादायक है.

डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच 12 जून को ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई. अमेरिका के किसी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच यह इस तरह की पहली वार्ता थी. यह शिखर वार्ता सिंगापुर में सेंटोसा द्वीप पर कापेला सिंगापुर होटल में हुई. बैठक में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से सुरक्षा गारंटी दिए जाने के बदले में बीती बातों को भुलाने और कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर काम करने का वादा किया. दोनों नेताओं ने इस वार्ता के अंत में एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए. बयान में कहा गया है, राष्ट्रपति ट्रंप डीपीआरके (कोरिया लोकतांत्रिक जनवादी गणराज्य) को सुरक्षा गारंटी देने के लिए प्रतिबद्ध हैं तथा चेयरमैन किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर दृढ़ एवं अटल प्रतिबद्धता जताई है. इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने युद्ध बंदियों और युद्ध में लापता लोगों के अवशेषों को बरामद करने की प्रतिबद्धता भी जताई.

जापान ने निगरानी उपग्रह प्रक्षेपित किया

जापान के एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (एफे) ने 12 जून को एक निगरानी (रडार) उपग्रह प्रक्षेपित किया. यह उपग्रह कागोशिमा प्रांत के तानेगाशिमा में स्थित अंतरिक्ष केंद्र से एच-2ए रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया गया. यह उपग्रह सतह से उठने वाली रेडियो तरंगों पर नजर रखते हैं और ये उपग्रह रात में भी तस्वीरें लेने में सक्षम होते हैं तथा इन पर विषम पर्यावरणीय परिस्थितियों का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता. यह उपग्रह उत्तर कोरिया की सैन्य तैनाती पर नजर रखने तथा प्राकृतिक आपदा से प्रभावित क्षेत्रों की तस्वीरें लेने के लिएप्रक्षेपित किया गया है.

जापान ने अमेरिकी सैन्य उपस्थिति पूर्वी एशिया की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण बताया

जापान के रक्षा मंत्री सुनौरी ओनोदेरा ने दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति और संयुक्त सैन्य अभ्यास को पूर्वी एशिया की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण बताया है. श्री ओनोदेरा ने कहा कि इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के मुद्दे पर जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच आपसी समझ की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जापान अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास करना जारी रखेगा और उत्तर कोरिया से संभावित बैलिस्टिक मिसाइल हमले के खतरे के मद्देनजर अपनी सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने की योजना पर काम करेगा.

उल्लेखनीय है कि 12 जून को सिंगापुर में सेंटोसा द्वीप के केपेला होटल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच एक ऐतिहासिक वार्ता हुई थी. इस वार्ता में श्री ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के साथ किए जाने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास को समाप्त करने की घोषणा की थी. दोनों देशों के बीच हुए शिखर सम्मेलन में उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी है. श्री ट्रंप ने उत्तर कोरिया को सुरक्षा गारंटी प्रदान करने का भी आश्वासन दिया है.

हाफिज सईद की एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद- दावा (जेयूडी) की राजनीतिक इकाई मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज कर दी. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान चुनाव आयोग से कहा था कि वह एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज कर दिए जाने के अपने फैसले की समीक्षा करे.

आर्थिकी घटनाक्रम

स्मार्ट सिटी मिशन को गति देने के लिए ब्रिटेन के साथ समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 7 जून को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल बैठक में बढ़ते शहरीकरण और स्मार्ट सिटी मिशन को गति देने के लिए ब्रिटेन के साथ समझौतों को मंजूरी दी गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 7 जून को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन समझौतों के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया. इस समझौते का उद्देश्य सतत शहरी विकास के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच संस्थागत सहयोग उपलब्ध कराना और उसे मजबूती देना है. सहयोग के क्षेत्रों में स्मार्ट सिटी का विकास, ठोस कचरा प्रबंधन, पर्यावरण के अनुकूल किफायती आवास, अपशिष्ट जल प्रबंधन, शहरी संस्थानों में क्षमता निर्माण, शहरी क्षेत्रों में कौशल विकास, शहरी आवागमन, परिवहन प्रणाली एवं ट्रांजिट-केन्द्रित विकास, वित्तीय पहुंच में नवाचार एवं अन्य संबंधित क्षेत्र शामिल हैं.

चार साल में देश के रक्षा निर्यात में ढाई गुना की वृद्धि

चार साल में देश के रक्षा निर्यात में तकरीबन ढाई गुना बढ़ोतरी दर की गयी है. वित्तीय वर्ष 2014-15 मे भारत का रक्षा निर्यात जहां 1940 करोड़ रुपए का था, वहीं 2017-18 में यह बढ़कर 4682 करोड़ रुपए हो गया है. दुनिया के रक्षा निर्यातक देशों में भारत का नम्बर काफी पीछे है. अमेरिका लगातार शीर्ष रक्षा निर्यातक देश बना हुआ है. जबकि दूसरे पायदान पर रूस, तीसरे पर फ्रांस और चौथे पायदान पर ब्रिटेन है.

रिजर्व बैंक ने मकानों के लिए सस्ते कर्ज की सीमा बढ़ाई

मकानों के लिये रिजर्व बैंक ने सस्ते कर्ज की सीमा बढ़ा दी है. इसके तहत महानगरों में आवास ऋण सीमा को 28 लाख रुपए से बढ़ाकर 35 लाख रूपए कर दिया गया है. अन्य केन्द्रों के लिए यह ऋण सीमा 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए की गई है. इसमें कहा गया है कि दस लाख और इससे अधिक आबादी वाले महानगरों में इस तरह के फ्लैट और आवास का कुल मूल्य 45 लाख रुपए और अन्य केन्द्रों में 30 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए.

राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.3% पर रखने के लक्ष्य प्राप्त करेगा भारत

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत के चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.3% पर रखने के लक्ष्य को हासिल कर लेने की बात कही है. उसने यह भी कहा कि कच्चे तेल के दाम में वृद्धि को देखते हुए पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की जाती है तो भारत की साख पर दबाव पड़ सकता है. मूडीज ने 13 साल में पहली बार देश की साख पिछले साल बढ़ाकर स्थिर ‘बीएए2’ कर दिया था.

क्या है राजकोषीय घाटा? सरकार की कुल आय और कुल व्यय में अंतर को राजकोषीय घाटा कहा जाता है. यदि कुल आय से व्यय अधिक होता है तो सरकार को कामकाज चलाने के लिये उधारी की जरूरत होती है. राजकोषीय घाटे की भरपाई आमतौर पर केंदीय बैंक (रिजर्व बैंक) से उधार लेकर की जाती है या इसके लिये छोटी और लंबी अवधि के बॉन्ड के जरिये पूंजी बाजार से फंड जुटाया जाता है.

2.25 लाख मुखौटा कंपनियों का पंजीकरण रद्द करने की योजना

सरकार ने 2.25 लाख मुखौटा कंपनियों का पंजीकरण रद्द करने की योजना बनायी है. ये वे कंपनियां हैं जिन्होंने वर्ष 2015-16 और 2016-17 के लिए आवश्यक वित्तीय लेखा-जोखा जमा नहीं किया है. इससे पहले 2.26 लाख कंपनियों का पंजीकरण रद्द कर चुका है. इन कंपनियों ने लगातार दो वर्ष या उससे अधिक समय तक वित्तीय लेखा-जोखा या वार्षिक रिटर्न दाखिल नहीं किया था. सरकार ने तीन वित्त वर्ष (2013-14, 2014-15 और 2015-16) का लेखा-जोखा दाखिल नहीं करने पर तीन लाख से अधिक निदेशकों को अयोग्य घोषित किया है.

क्या है मुखौटा कंपनी? मुखौटा या शेल कंपनियां वे कम्पनियाँ हैं जिसका अस्तित्व केवल कागजों पर ही होता है और ये किसी तरह से कोई आधिकारिक कारोबार नहीं करती हैं. काले धन को सफेद करने (मनी लॉन्ड्रिंग) के लिए इन कंपनियों का इस्तेमाल किया जाता है.

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में करीब 3% की वृद्धि

वित्त वर्ष 2017-18 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में करीब 3% की वृद्धि दर्ज की गयी है. इस दौरान यह बढ़कर 61.96 अरब डालर पर पहुंच गया. इससे पिछले वर्ष (2016-17) में देश ने 60 अरब डालर का विदेशी निवेश आकर्षित किया था. वर्तमान मोदी सरकार के चार साल के दौरान कुल विदेशी पूंजी निवेश 222.75 अरब डॉलर रहा, जो कि इससे पिछले चार वर्षों के दौरान 152 अरब डालर रहा था. अत्यधिक विदेशी निवेश प्राप्त करने वाले प्रमुख क्षेत्रों में सेवा, कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, दूरसंचार, निर्माण, ट्रेडिंग और वाहन शामिल है.

बैंकों के फंसे कर्जों के समाधान के लिए सुनील मेहता की अध्‍यक्षता में एक समिति का गठन

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के फंसे कर्जों की समस्‍या के समाधान के लिए वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने 8 जून को सुनील मेहता की अध्‍यक्षता में एक समिति का गठन करने की घोषणा की. यह समिति सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के फंसे हुए कर्जों के तेजी से समाधान के लिए दो सप्‍ताह में अपनी सिफारिश सरकार के देगी.

डब्लूएचओ ने मातृत्व-मृत्युदर कम करने में भारत की प्रगति की सराहना की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने मातृत्व-मृत्युदर अनुपात में 77 प्रतिशत कमी लाने पर भारत की सराहना की है. सरकार के प्रयासों से 2016 में प्रत्येक एक लाख शिशुओं के जन्म पर माताओं की मृत्यु दर 130 रही, जबकि 1990 में यह 556 थी. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि इस प्रगति से भारत 2030 तक इस अनुपात को 70 से भी नीचे लाने का सतत विकास लक्ष्य हासिल कर लेगा.

स्वदेशी लीथियम आयन बैटरी के निर्माण के लिए सहमति

भारत में पहली लीथियम आयन बैटरी के निर्माण के लिए 11 जून को एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गये. यह सहमति वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तमिलनाडु स्थित केंद्रीय विद्युत रसायन अनुसंधान संस्थान, और रासी सोलर पावर प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुए. भारत अभी लीथियम आयन बैटरी के आयात के लिए चीन, जापान और दक्षिण कोरिया पर निर्भर है और विश्व के सबसे बड़े आयातकों में एक है. 2017 में 15 करोड़ डॉलर मूल्य की बैटरी का आयात किया गया. यह परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया लक्ष्य के अनुरूप है.

वर्ष 2018 के अंत तक कुष्ठ रोग और कालाजार के उन्मूलन का लक्ष्य

केन्द्र सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है. इसी कड़ी में सरकार ने वर्ष 2018 के अंत तक कुष्ठ रोग और कालाजार के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है.

5000 सीएससी वाई-फाई चौपाल केंद्रों का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 12 जून को 5,000 क़ॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) वाई-फाई चौपाल का उद्घाटन किया. ग्रामीण इलाकों में सीएससी के जरिये रेल टिकट बुक किया जा सकता है. गौरतलब है कि 13 हजार वाई पाई चौपाल देशभर में जाने है जिनमें से 5000 को की शुरुआत की गयी है. 15 जून को प्रधानमंत्री मोदी डिजीटल इंडिया और सीएसई जैसे विषय पर देशभर में विलेज लेवल आन्त्रप्रैनौर (वीएलई) से बात करने वाले है. देशभर में मौजूदा समय में 2 लाख 90 हजार सीएसई है जिसके जरिये दूरजराज के लोगो को गांव में ही तमाम सुविधाये मिल रही है. जाहिर है क़ॉमन सर्विस सेन्टर डिजीटल क्रान्ति का बड़ा माध्यम साबित हो रहे है.

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के पात्र मकानों का कॉरपेट एरिया में वृद्धि

आवास और शहरी मामले मंत्रालय ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के मध्‍यम आय समूह को पात्रता के लिए मकानों के कारपेट एरिया में संशोधन को मंजूरी दी है. दी गयी मंजूरी के अनुसार मध्‍यम आय ‘समूह-1’ में कारपेट एरिया 120 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 160 वर्गमीटर कर दिया गया है. इसी तरह मध्‍यम आय ‘समूह-2’ के लिए इसे 150 वर्गमीटर से बढ़ाकर 200 वर्गमीटर किया गया है. इस योजना में होम लोन के ब्‍याज में सरकार सब्सिडी देती है.

कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों और प्रौद्योगिकी के लिए 2225 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 13 जून को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों और प्रौद्योगिकी के विकास के उद्देश्य से उच्च कृषि शिक्षा को और बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया. इस पर 2225 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इस कार्य योजना को 2017 से 2020 तक लागू किया जायेगा. इस राशि से कृषि शिक्षा संस्थानों को और बेहतर बनाया जायेगा जिससे अच्छे वैज्ञानिक और कुशल मानव संसाधन तैयार होंगे.

एचडीएफसी बैंक में 24 हजार करोड़ के अतिरिक्त एफडीआई मंजूर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 13 जून को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में निजी क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में 24 हजार करोड़ रुपये अर्थात 3.5 अरब डॉलर के अतिरिक्त प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी को दी गयी. इससे अब इसमें विदेशी हिस्सेदारी बढ़कर करीब 74 फीसदी हो जायेगी. अभी इस बैंक में विदेशी शेयरधारिता 72.62 प्रतिशत है तथा अतिरिक्त 24 हजार करोड़ रुपये के विदेशी शेयर हिस्सेदारी बढ़ाने की मंजूरी से यह बढ़कर 74 फीसदी के नीचे रहेगा.

अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25 फीसद की बढ़ोतरी की

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25% वृद्धि कर 2% कर दिया है. इस साल यह दूसरी बार है, जब अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने दरों में इजाफा किया है. दरों को बढ़ाने के बाद बैंक ने आने वाले महीनों में भी बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं. भारतीय शेयर बाजार को अमेरिकी केंद्रीय बैंक के फैसले से तात्कालिक झटका लगा है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स करीब 250 अंक तक टूट गया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का एनएसई 80 अंक तक टूट गया.

भारतीय राज्य

छत्तीसगढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून को छत्तीसगढ़ में कई परियोजनाओं का आधारशिला और लोकार्पण किया. इन परियोजनाओं की लागत करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपए से ज्यादा है. इस क्रम में प्रधानमंत्री ने भिलाई में आइआइटी कैंपस का शिलान्यास किया. इसकी लागत लगभग 1,100 रुपये करोड़ होगा. भिलाई में ही उन्होंने एक स्टील प्लांट के विस्तार, जगदलपुर हवाई अड्डा और नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का लोकार्पण किया. भिलाई में आइआइटी कैंपस के निर्माण और राज्य में भारत नेट फेज-2 पर काम शुरु हो गया है.
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में पीएम की दो महीने के भीतर यह दूसरी यात्रा है. इससे पहले 14 अप्रैल को बीजापुर के जांगला से श्री मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को छोड़कर दूसरा कोई प्रधानमंत्री भिलाई के स्टील प्लांट में नहीं आया.

जम्मू-कश्मीर पुलिस में दो महिला बटालियनों के गठन को मंजूरी

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुलिस में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए दो महिला बटालियन गठित करने को मंजूरी दे दी. एक बटालियन जम्मू क्षेत्र के लिए और दूसरी कश्मीर क्षेत्र के लिए होगी. इनमें 60 प्रतिशत पद दस सीमावर्ती जिलों- जम्मू, सांबा, कठुआ, पुंछ, राजौरी, बारामूला, बांडीपोरा, कुपवाड़ा, करगिल और लेह की महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. इससे राज्य में करीब दो हजार पात्र महिलाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.

खेल जगत

मिताली राज ट्वेंटी-ट्वेंटी में दो हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी

भारत की मिताली राज ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. क्‍वालालम्‍पुर में 7 जून को ट्वेंटी-ट्वेंटी महिला एशिया कप में श्रीलंका के साथ खेले गए मैच में उन्‍होंने यह उपलब्धि हासिल की. इस मैच में भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया. मिताली के अब 75 मैचों में 2015 रन हो गए हैं. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाली वह सातवीं महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं. इस सूची में इंग्‍लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स 2605 रन के साथ शीर्ष पर हैं.

प्रतिभावान खिलाड़ियों की पेंशन दोगुनी करने का फ़ैसला

केंद्रीय खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने प्रतिभावान खिलाड़ियों की पेंशन में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. बढ़ोतरी के तहत अंतर्राष्‍ट्रीय खेल स्‍पर्धाओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की पेंशन दोगुनी कर दी गई है. ओलिम्पिक और पैरा-ओलिम्पिक खेलों के पदक विजेताओं को अब 20000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. विश्‍व कप और विश्‍व चैम्पियनशिप में स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त करने वाले खिलाड़ियों को 16000 और रजत तथा कांस्‍य पदक विजेताओं को 14000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी. एशियाई, राष्‍ट्रमंडल और पैरा एशियन खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वालों को 14000 रुपये और रजत और कांस्‍य पदक विजेताओं को 12000 रुपये पेंशन दी जाएगी. मौजूदा पेंशन योजना के अनुसार, किसी भी खिलाड़ी को पेंशन के लिए आवेदन करते समय न्यूनतम तीस साल की उम्र और खेलों से संन्यास लिया होना जरूरी है.

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 के महिला एकल का ख़िताब सिमोना हालेप को

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 के महिला एकल का ख़िताब विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप ने जीत लिया है. इस प्रतियोगिता के फाइनल में 9 जून को हालेप ने अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस के खिलाफ 3-6, 6-4, 6-1 से जीत दर्ज की. यह हालेप के कॅरियर का पहला ग्रैंड स्लेम ख़िताब है.

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 के पुरुष एकल का ख़िताब राफेल नडाल को

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 के पुरुष एकल का ख़िताब विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने जीत लिया है. इस प्रतियोगिता के फाइनल में 10 जून को नडाल ने आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को 6-4, 6-3 और 6-2 से पराजित कर दिया. यह नडाल के कॅरियर का 11वां फ्रेंच ओपन खिताब है. राफेल नडाल ने 4 साल के बाद फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया है. इससे पहले 2014 में वो फ्रेंच ओपन के चैंपियन बने थे.

सेबेस्टियन विटेल ने अपने कॅरियर का 50वां खिताब जीता

फेरारी के फार्मूला वन जर्मन ड्राइवर सेबेस्टियन विटेल ने अपने कॅरियर का 50वां खिताब अपने नाम कर लिया. उन्होंने यह उपलब्धि 11 जून को कनाडा ग्रांप्री के ख़िताब जीतने के साथ पूरी की. विटेल को इससे फार्मूला वन र्वल्ड चैंपियनशिप में मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन से एक अंक की बढ़त भी मिल गई है. इससे पहले माइकल शूमाकर ने 2004 में जाइल्स विलेनेयूव सर्किट पर रिकॉर्ड सातवीं और फेरारी के लिए आखिरी बार रेस जीती थी. विटेल का सत्र का यह तीसरा और कनाडा में दूसरा खिताब है. इस जीत के बाद विटेल के सात रेसों के बाद 121 अंक हैं जबकि हैमिल्टन के 120 अंक हैं.

इंटरकॉन्टिनेंटल कप फुटबॉल खिताब भारत ने जीता

भारत ने इटरकोंटिनेंटल कप फुटबॉल खिताब जीत लिया है. मुम्बई में 10 जून को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने केन्या को 2-0 से हरा दिया. दोनों गोल कप्तान सुनील छेत्री ने किये. सुनील छेत्री ने देश के लिए 64 गोल कर अर्जेंटीना के सुपर स्टार फुटबॉल खिलाड़ी लिओनिल मेसी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

ट्वेंटी-ट्वेंटी एशिया कप महिला क्रिकेट ट्रॉफी में भारत उप-विजेता रहा

भारत, ट्वेंटी-ट्वेंटी एशिया कप महिला क्रिकेट ट्रॉफी का उप-विजेता रहा है. कुआलालम्पुर में 10 जून को खेले गये इस ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को तीन विकेट से पराजित कर दिया. भारत ने नौ विकेट पर 112 रन बनाए थे. बांगलादेश ने सात विकेट पर 113 रन बनाकर पहली बार खिताब अपने नाम किया.

मारिशस सीनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन में महिला डबल्‍स का खिताब भारत को

भारत के सिमरन सिंघी और ऋतिका ठाकेर ने मारिशस सीनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला डबल्‍स का खिताब जीत लिया है. 10 जून को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय जोड़ी ने मालदीव की अमीनाद नबीहा अब्दुल रज्जाक और फातिमाद नबीहा अब्दुल रज्जाक को हराया.

जूनियर एशियाई एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में भारत को कुल 17 पदक

भारत ने जापान के गिफू में आयोजित जूनियर एशियाई एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में कुल 17 पदक जीते. चार दिन चली इस प्रतियोगिता में भारत पांच स्‍वर्ण, दो रजत और 10 कांस्‍य पदकों के साथ कुल 17 पदक लेकर तालिका में तीसरे स्‍थान पर रहा. जापान पहले जबकि चीन दूसरे स्थान पर रहा.

फीफा विश्वकप चैंपियन के इनाम राशि में वृद्धि की घोषणा

फीफा ने विश्वकप चैंपियन के इनाम राशि में वृद्धि की घोषणा है. वृद्धि के तहत विश्वकप 2018 की विजेता टीम को करीब 3.8 करोड़ डॉलर (254.6 करोड़ रूपये) की ईनामी राशि से पुरस्कृत किया जाएगा. यह राशि वर्ष 2014 में ब्राजील की मेजबानी में हुये फीफा विश्वकप चैम्पियन को दिए गये राशि से 20 फीसदी अधिक है. ब्राजील में चैंपियन बनी जर्मनी की टीम को 3.5 करोड़ डॉलर की ईनामी राशि दी गयी थी. फीफा ने विश्वकप 2018 रूस में 14 जून से शुरू होने जा रहा है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली को पॉली उमरीगर अवार्ड

बीसीसीआई ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को लगातार दो सत्र के लिए पॉली उमरीगर ट्रॉफी (वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर) सम्मान 12 जून को प्रदान किया. यह सम्मान उन्हें वर्ष 2016-17 और 2017-18 के लिए दिया गया है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को 2016-17 और ओपनर स्मृति मंधाना को 2017-18 के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार मिला. अंशुमान गायकवाड़ और सुधा शाह को सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान दिया गया.

गाउडेन स्पाइक टूर्नामेंट की दस हजार मीटर दौड़ स्पर्धा में गवित मुरली को स्वर्ण पदक

भारत के गवित मुरली कुमार ने 13 जून को गाउडेन स्पाइक टूर्नामेंट की दस हजार मीटर दौड़ स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. यह टूर्नामेंट नीदरलैंड के लीड में आयोजित किया गया था. गवित ने यह दूरी मात्र 28 मिनट 43.34 सेकंड में पूरी कर न केवल स्वर्ण जीता, बल्कि इस वर्ग में सर्वश्रेष्ठ समय निकालने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए.

विविध घटनाक्रम

सिनेमा में योगदान के लिए अनुपम खेर को आईफा सम्मान

अभिनेता अनुपम खेर को भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट उपलब्धि व शानदार योगदान के लिए 19वें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म एकेडमी (आईफा) सम्मान देने की घोषणा की गयी है. उन्हें यह सम्मान जून 2018 बैंकॉक में होने वाले 19वें आईफा समारोह में सम्मानित किया जाएगा. अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों सहित 500 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अनुपम ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1984 में आई फिल्म ‘सारांश’ से की थी. सिनेमा व कला के क्षेत्र में योगदान के लिए 2004 में उन्हें पद्म-श्री और 2016 में पद्म-भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

अब तक देश के 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई-फाई की सुविधा

गूगल ने कहा है कि उसने अब तक देश के 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई-फाई की सुविधा की शुरुआत कर दी है. गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की गई थी और असम का डिब्रुगढ़ 7 जून 2018 को जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है. गूगल के इस प्रोजेक्ट में रेलटेल की तरफ से देश में बिछाए गए आप्टिक फाइबर नेटवर्क का महत्वपूर्ण रोल है. रेलटेल इंडिया रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है.

इंजीनियर जेएस गिल र्वल्ड बुक ऑफ रिकार्ड से सम्मानित

इंजीनियर जसवंत सिंह गिल को 9 जून को र्वल्ड बुक ऑफ रिकार्ड से सम्मानित किया गया. इंजीनियर गिल ने 16 नवम्बर 1989 के को पश्चिम बंगाल के रानी गंज की 330 फीट गहरी महाबीर कोयले की खदान से 65 लोगों जिंदा बचाया था. इंजीनियर गिल दुनिया के इकलौते व्यक्ति हैं जिन्होने अपनी सूझबूझ से आपात काल में लोहे का अद्बुध कैप्सूल बनाया और खदान प्रबंधन तथा सरकार के मना करने के बावजूद अकेले खतरनाक खदान में घुसे और छह घंटे की अनथक मेहनत के बाद सभी को जिंदा निकालने के बाद आखिर में खुद बाहर आए. गिल का नाम इसी साल लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज किया जा चुका है. उनकी इस बहादुरी के लिए 1991 में तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा उनको सवोर्त्तम जीवन रक्षा पद से नवाजा जा चुका है.

याहू मैसेंजर की सेवाएं बंद करने की घोषणा

दूरसंचार दिग्गज वेरीजोन की सहायक कंपनी ओथ ने 17 जुलाई से याहू मैसेंजर की सेवाओं को बंद करने की घोषणा की है. ओथ याहू का संचालन करती है. 17 जुलाई के बाद याहू मैसेंजर पर चैट सेवा कार्य करना बंद कर देगी.

अमरीका में पढ़ने वाले विदेशी विद्यार्थियों में भारत का दूसरा स्‍थान

अमरीका में पढ़ने वाले विदेशी विद्यार्थियों में चीन के बाद भारत का दूसरा स्‍थान है. अमरीकी राजदूत क्रेग हॉल ने बताया कि अमरीका में भारतीय छात्रों की संख्‍या में वृद्धि से आपसी भाईचारे में बढ़ोतरी होती है. उन्‍होंने कहा कि 2017 की रिपोर्ट में बताया गया है कि अमरीका में कुल अंतरराष्‍ट्रीय विद्यार्थियों की संख्‍या में लगभग 17 प्रतिशत भारतीय है और पिछले पांच सालों में अमरीका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्‍या 85 प्रतिशत बढ़ी है.

भारतीय अमेरिकी प्रोफेसर पाइपर प्रोफेसर चुनी गई

भारतीय अमेरिकी प्रोफेसर सलेहा खुमावाला को टेक्सास के एक गैर लाभकारी संगठन ने पाइपर प्रोफेसर चुना है. खुमावाला ह्यूस्टन विविद्यालय के सीटी बुअर कालेज आफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं. वह विविद्यालय की 12 वीं सदस्य हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है. यह सम्मान मिनी स्टीवेंस पाइपर फाउंडेशन द्वारा कालेज स्तर के बेहतरीन शिक्षकों को दिया जाता है. इस फाउंडेशन की स्थापना 1950 में हुयी थी.

पितृत्व वैतनिक अवकाश पर यूनिसेफ का रिपोर्ट

यूनिसेफ ने पितृत्व वैतनिक अवकाश पर एक विश्लेषण रिपोर्ट जारी किया है. इस विश्लेषण के मुताबिक, भारत दुनिया के करीब ऐसे 90 देशों में शामिल है जहां पिता बनने वालों को अपने नवजात बच्चों के साथ समय व्यतीत करने के लिए पर्याप्त वैतनिक अवकाश मिलने की कोई राष्ट्रीय नीति नहीं है. यूनिसेफ के विश्लेषण में बताया गया है कि दुनिया के बच्चों में से करीब दो-तिहाई एक साल से कम उम्र के हैं और यह संख्या करीब नौ करोड़ है. ये बच्चे उन देशों में रहते हैं जहां उनके पिता कानून के तहत एक भी दिन वैतनिक अवकाश के हकदार नहीं हैं.