यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

supreme court of India
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 3 जून को लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट (बंगाल की खाड़ी) पर अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया. इस मिसाइल को सचल प्रक्षेपक (मोबाइल लांचर) की मदद से प्रक्षेपित किया गया. लम्‍बी दूरी की इस अत्याधुनिक अग्नि-5 मिसाइल का यह छठा परीक्षण था और यह पूरी तरह सफल रहा. अग्नि श्रृंखला की अन्‍य मिसाइलों से हटकर अग्नि-5 मिसाइल में इंजन, प्रक्षेपास्‍त्र और नेविगेशन की नई तकनीक को शामिल किया गया है.

अग्नि-5: महत्त्वपूर्ण तथ्यों पर एक दृष्टि

  • इसे भारत में स्वदेशी तकनीक से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है.
  • यह परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है
  • यह एक टन से अधिक वजन का परमाणु अस्‍त्र ले जा सकती है.
  • मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर है.
  • इसकी स्पीड ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है.
  • इस मिसाइल का वजन लगभग 50 टन, लंबाई लगभग 17 मीटर और चौड़ाई 2 मीटर है.
  • यह सतह से सतह मार करने में सक्षम है.
  • अग्नि-5 चीन के सभी इलाकों समेत यूरोप के ज्यादातर हिस्सों तक मार कर सकती है.

उल्लेखनीय है कि पृथ्वी और धनुष जैसी कम दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइलों के अलावा भारत के बेड़े में अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलें हैं. इन्हें पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलों को चीन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. कुछ और परीक्षणों के बाद इसे सेना में शामिल कर लिया जायेगा. एक बार सेना में शामिल होने के बाद भारत भी अंतरमहाद्वीपीय बेलेस्टिक मिसाइल रखने वाले अमरीका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों के सुपर एक्‍सक्‍लूसिव क्‍लब में शामिल हो जायेगा.


चालू वित्त वर्ष दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 4 से 6 जून तक चालू वित्त वर्ष (2018-19) के दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक की. यह बैठक रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के बीच हुई. बैठक में आरबीआई ने मुख्य नीतिगत दर रेपो को 0.25 फीसद बढ़ाकर 6.25 फीसद कर दिया. आरबीआई ने रिवर्स रेपो दर भी इसी अनुपात में बढ़ाकर छह फीसद कर दिया है. रेपो दर के बढ़ने से बैंकों का कर्ज महंगा होगा और मकान, वाहन के कर्ज की ईएमआई बढ़ सकती है. आरबीआई ने वर्ष 2018-19 के लिए आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.4 फीसद पर बरकरार रखा है. उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने पिछले चार साल से अधिक समय में पहली बार रेपो दर बढ़ाई है. इससे पहले 28 जनवरी, 2014 को रेपो दर में वृद्धि की थी. उस समय रेपो दर 0.25 फीसद बढ़ाकर आठ फीसद पर पहुंच गई थी.

मौद्रिक नीति: महत्त्वपूर्ण तथ्यों पर दृष्टि

  • रेपो को 0.25% बढ़ाकर 6.25% किया गया.
  • रिवर्स रेपो 6% और बैंक दर 6.50% पर रखा गया है.
  • खुदरा मुद्रास्फीति (महंगाई दर) अप्रैल-सितम्बर के लिए 4.8 से 4.9% रहेगी.
  • दूसरी छमाही में महंगाई दर 4.7% रहने का संशोधित अनुमान.
  • वर्ष 2018-19 के लिए आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.4% पर बरकरार रखा.

जानिए क्या होता है रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, सीआरआर और एसएलआर?

प्रशांत रिमपैक द्विवार्षिक सैन्य अभ्यास 27 जून से

रिम ऑफ द पैसिफिक एक्सरसाइज (रिमपैक) सैन्य अभ्यास 27 जून से 2 अगस्त तक प्रशांत महासागर में हवाई द्वीपों और दक्षिणी कैलिफोर्निया के आसपास आयोजित किया जायेगा. प्रत्येक दो वर्ष में आयोजित होने वाले इस सैन्य अभ्यास में भारत सहित 26 देश हिस्सा लेंगे.

क्या है रिमपैक? रिमपैक को दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास के रूप में जाना जाता है. इस अभ्यास में भाग लेने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं. रिमपैक हर दो साल में गर्मी में अमेरिका के हवाई क्षेत्र में होता है. इसकी मेजबानी और नियंत्रण अमेरिका द्धारा किया जाता है. रिमपैक का पहली बार आयोजन 1971 में किया गया था.

चीन को रिमपैक में हिस्सेदारी करने से रोक: अमेरिका ने चीन को रिमपैक में हिस्सेदारी करने से रोक दिया है. चीन को इस अभियान से बाहर करने के पीछे अमेरिका का कहना है कि विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन ने मिसाइल सिस्टम को तैनाय कर दिया है तथा साथ ही यहां के द्वीप पर पहली बार बमवर्षक विमान उतारे गये. इस वजह से इस इलाके में लगातार तनाव बना हुआ है. और चीन का व्यवहार रिमपैक के सिद्धान्तों के अनुरूप नहीं है.

अमरीकी प्रशांत कमान अब कह​लाएगी हिंद-प्रशांत कमान

अमेरिका ने अपनी सबसे पुरानी और विशालतम सैनिक कमान ‘अमरीकी प्रशांत कमान’ (यूएस पैसिफिक कमांड) का नाम बदलने की 31 मई को घोषणा की. अब ये हिंद-प्रशांत कमान (इंडो-यूएस पैसिफिक कमांड) के नाम से जानी जाएगी. अमेरिका का यह कदम भारत के बढ़ते महत्व को दर्शाता है. अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि हिंद और प्रशांत महासागर के बीच बढ़ते संपर्क को देखते हुए ये फैसला लिया है. उल्लेखनीय है कि 2016 में संयुक्त राज्य ने सैन्य सहयोग में सुधार, सूचना साझा करने में वृद्धि के उद्देश्य से भारत को ‘प्रमुख रक्षा सहयोगी’ भी नामित किया था. दरअसल, अमेरिका चीन के एशियाई क्षेत्र में बढ़ते सैन्य दखल से चिंतित है. ऐसे में उसे चीन के मुकाबले के लिए भारत से आस है.

फिल डेविडसन होंगे इस कमान के कमांडर: अमेरिका ने एडमिरल फिल डेविडसन को इस कमान का नया कमांडर नियुक्त किया है. उन्होंने हैरी हैरिस का स्थान लिया है. हैरी हैरिस को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के लिए राजदूत चुना है. गौरतलब है कि एडमिरल हैरी हैरिस ने चीन को अमेरिका के लिए सबसे बड़ी चुनौती बताया है. हैरी हैरिस का कहना है कि परमाणु ताकत आजमाने की धमकी देने वाले उत्तर कोरिया से ज्यादा बड़ी चुनौती अमेरिका लिए लंबे समय में चीन होने वाली है.

मिश्र में अब्दुल फतह अल सिसी ने राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

मिश्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी ने राष्ट्रपति के रूप में 2 जून को चार साल के अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. सिसी ने गत मार्च में हुए राष्ट्रपति चुनाव में वैध वोटों में से 97 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. वर्ष 2013 में सड़कों पर प्रदर्शन के बाद सेना प्रमुख रहे सिसी ने मिश्र के पहले निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को सत्ता से हटाया था. सिसी ने 2014 में जबर्दस्त बहुमत से जीत दर्ज की थी.

प्रेडो सांचेज ने स्पेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

स्पेन की सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख प्रेडो सांचेज ने 2 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इससे एक दिन पहले मारियानो राजोय ने भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर लाए गए अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. सांचेज अर्थशास्त्री हैं लेकिन उन्हें सरकार चलाने का कोई अनुभव नहीं है. उन्होंने मैड्रिड के नजदीक जारजुएला महल में किंग फिलिप छठे के समक्ष पद की शपथ ली. उन्होंने बाइबिल या ईसा मसीह के चित्र के बगैर शपथ लेते हुए कहा, मैं वादा करता हूं कि अपनी अंतरात्मा और सम्मान के साथ प्रधानमंत्री के कर्तव्यों का निर्वहन करूंगा.

भारत वन स्थिति रिपोर्ट 2017 जारी

पर्यावरण एवं वन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने भारत में पर्यावरण की स्थिति-2017 रिपोर्ट 4 जून को जारी की. रिपोर्ट के अनुसार देश में वनक्षेत्र 701673 वर्ग किमी हो गया है. साल 2010 में यह 692027 वर्ग किमी था. वन क्षेत्र के अलावा पेड़ों की हरियाली के साथ देश का समग्र हरित क्षेत्र देश के कुल क्षेत्रफल का 24.16 प्रतिशत है.

मिजोरम देश का सर्वाधिक वनाच्छादित राज्य: इसके अनुसार 89 प्रतिशत वन क्षेत्र के साथ मिजोरम देश का सर्वाधिक वनाच्छादित राज्य है. इसके बाद लक्षद्वीप 84.56 प्रतिशत के साथ दूसरे, अंडमान निकोबार द्वीप समूह 82 प्रतिशत के साथ तीसरे और अरुणाचल प्रदेश 80 प्रतिशत वन क्षेत्र के साथ चौथे स्थान पर है.

21.34 प्रतिशत हिस्सा वनाच्छादित: भारतीय वन सर्वेक्षण के ताजा आंकड़ों (वर्ष 2015) के मुताबिक देश के कुल भूभाग का 21.34 प्रतिशत हिस्सा वनाच्छादित है. वर्ष 2009 में यह स्तर 20.05 प्रतिशत था. देश के वनाच्छादित क्षेत्र में साल 2009 की तुलना में 1.29 फीसद की बढोतरी दर्ज की गई थी.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्यकरण-13’

भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्यकरण-13’ 31 मई से शुरू हुआ. यह सैन्य अभ्यास उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आयोजित किया गया है जो 12 जून तक चलेगा. सूर्यकरण सैन्य अभ्यास का आयोजन नेपाल और भारत में बारी-बारी से प्रत्येक छह महीने में किया जाता है. इस बार दोनों देशों के तीन सौ से ज्यादा सैनिक इसमें हिस्सा ले रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की मलेशिया के प्रधानमंत्री से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीन आसियान देशों (इंडोनेशिया, मलेशिया औऱ सिंगापुर) की यात्रा के दूसरे पड़ाव में 31 मई को मलेशिया पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी सहयोग तथा रणनीतिक भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया. श्री मोदी ने डाॅ. मोहम्म्द को मलेशिया का प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई भी दी.

प्रधानमंत्री की सिंगापुर यात्रा

तीन आसियान देशों (इंडोनेशिया, मलेशिया औऱ सिंगापुर) की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 मई को सिंगापुर पहुंचे. उन्होंने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियेन लूंग के साथ सामरिक, आर्थिक और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में व्‍यापक मुद्दों पर वार्ता की.

भारत और सिंगापुर के बीच आठ समझौते: प्रधानमंत्री मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लूंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच आज आठ समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए. इनमें व्यापक आर्थिक सहयोग, वित्तीय तकनीकी सहायता, कार्मिक और प्रशासन, साइबर सुरक्षा क्षेत्र और अवैध तस्करी के क्षेत्र में समझौते शामिल हैं. दोनों राष्‍ट्रों के बीच कौशल विकास इन्‍नोवेशन, उद्यमशीलता, पानी का संरक्षण, ग्रामीण भाग में पानी का शुद्धीकरण, संशोधन और नौका बल को आवश्‍यक संचार व्‍यवस्‍था की पूर्ति के क्षेत्र में समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए।

शिक्षा के क्षेत्र में आदान-प्रदान समझौते: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  सिंगापुर के नन्‍यान टैक्‍नीकल विश्‍वविद्यालय का दौरा किया. इस मौके पर नेशनल टैक्‍नोलोजीकल यूनिवर्सिटी-एनटीयू ने आईआईटी चेन्‍नई, आईआईटी मुम्‍बई, इंडियन इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ साइंस बेंगलूर तथा इंडियन इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ स्‍पेस एंड टैक्‍नोलोजी तिरूवंतपुरम के साथ शिक्षा के क्षेत्र में आदान-प्रदान समझौते किए.

17वें शंगरी-ला डायलॉग को संबोधन: प्रधानमंत्री ने सिंगापुर में रणनीतिक रूप से अहम शंगरी-ला संवाद (डायलॉग) को 31 जून को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भारत की एक्ट ईस्ट नीति को आगे बढ़ाने के साथ ही हिंद प्रशांत क्षेत्र में भू राजनैतिक समीकरणों और सुरक्षा परिदृश्य पर अपनी बात रखी. पीएम ने कहा कि सभी देशों की संप्रुभता और सीमाओं का सम्मान करना जरूरी है और सभी देशों को बराबर हक मिलना चाहिए. चीनी राष्ट्रपति शी जिन पिंग के साथ हाल ही में वुहान में हुई अनौपचारिक वार्ता का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि दोनों देश आपस में मुद्दों को सुलझा रहे हैं और सीमा पर शांति के लिए काम कर रहे हैं. पीएम ने कहा कि अगर भारत और चीन एक दूसरे के हितों के प्रति संवेदनशील रहे तो एशिया और भारत दोनों का भविष्य बेहतर होगा. सिंगापुर से भारत के प्राचीन संबंधों को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सिंगापुर आसियान के लिए भारत का गेट-वे है.

2002 में शुरू हुए शांगरी-लॉ संवाद का हर साल आयोजन होता है. ये पहला मौका है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने इस डॉयलॉग में हिस्सा लिया है. इंटरनेशनल इंस्ट्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटेजिक स्टडीज (IISS) की ओर से आयोजित इस डॉयलॉग को रणनीतिक रूप से एशिया क्षेत्र के लिए बहुत अहम माना जाता है.

प्रधानमंत्री ने तीन भारतीय मोबाइल भुगतान एप को पेश किया: प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर में तीन भारतीय मोबाइल भुगतान एप- भीम, रूपे और यूपीआई को पेश किया. इस पहल का उद्देश्य देश के डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म का अन्तर्राष्ट्रीयकरण करना है. भारत की रूपे डिजिटल भुगतान प्रणाली को सिंगापुर की 33 साल पुरानी नेटवर्क फोर इलेक्ट्रोनिक ट्रांसफर्स (एनईटीएस) से जोड़ा गया है. अब सिंगापुर में भी रूपे कार्ड और भीम एप का उपयोग किया जा सकता है।

क्लिफोर्ड पीयेर में एक पट्टिका का विमोचन: सिंगापुर यात्रा के अंतिम दिन 2 जून को श्री मोदी ने वरिष्‍ठ मंत्री गोह चोक टोंग के साथ क्लिफोर्ड पीयेर में एक पट्टिका का विमोचन किया. इसका विमोचन 1948 में इसी स्‍थान पर महात्‍मा गांधी की अस्थियों को प्रवाहित करने की स्‍मृति में किया गया।

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से मुलाकात: तीन दिवसीय सिंगापुर यात्रा के आखिरी दिन 2 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से मुलाकात की. वार्षिक शंगरी-ला संवाद के अवसर पर श्री मोदी की अमरीकी रक्षा मंत्री से अकेले में भेंट हुई. इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया.

प्रधानमंत्री इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की अपनी सफल यात्रा के बाद 2 जून को स्‍वदेश लौट आए. प्रधानमंत्री की 3 दिन की सिंगापुर यात्रा सफल रही. भारत और सिंगापुर के बीच सहयोग साकार करने वाली काफी विषयों पर सहमति बनी और समझौतों पर हस्‍ताक्षर भी हुए. प्रधानमंत्री ने सिंगापुर की इस यात्रा में प्रसिद्ध मरियम्मन मंदिर के साथ पुरानी चूलिया मस्जिद का भी दौरा किया. पीएम मोदी बौद्ध मंदिर भी गये। बाद में इंडियन हेरिटेज सेंटर भी पहुंचे और उन्होंने RuPay कार्ड से मधुबनी पेंटिंग खरीदी.

भारत व पाकिस्तान के बीच कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग

भारत व पाकिस्तान के बीच 4 जून को सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग का आयोजन हुआ. यह मीटिंग आरएसपुरा के बार्डर इलाके में स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की बार्डर आउट पोस्ट (आक्ट्राय) के नजदीक आयोजित किया गया था. इसमें भारतीय सीमा सुरक्षा बल व पाकिस्तान रेंजर्स ने भाग लिया और अपने-अपने देश की तरफ से एक-दूसरे के समक्ष अकारण गोलाबारी करने से उत्पन्न हालात पर र्चचा की. बैठक में भारत की तरफ से डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल-डीआईजी फ्रंटियर सेक्टर जम्मू पीएस धमन अपने दस बीएसएफ अधिकारियों के साथ मौजूद हुए जबकि पाकिस्तान की तरफ से सेक्टर कमांडर चिनाब रेंजर्स सियालकोट पाकिस्तान मोहम्मद अमजद हुसैन अपने आठ अधिकारियों के साथ उपस्थित हुए. मीटिंग में दोनों देशों के अधिकारियों ने भारत व पाकिस्तान के बीच अंतराष्ट्रीय सीमा के नजदीक स्थित पड़ते इलाकों में गोलीबारी न करने तथा बार्डर पर शांति व सौहार्द बनाए रखने पर सहमति जताई.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी इस तरह की बैठक में पाकिस्तान सीमापार से नापाक हरकत न करने की बात कह चुका है मगर समय-समय पर पाकिस्तान भारतीय रिहायशी इलाकों में गोलीबारी कर सरहदी इलाकों को निशाना बनाता रहता है.

अनुसूचित जाति और जनजाति श्रेणी के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण देने की अनुमति

उच्चतम न्यायालय ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के कर्मचारियों को ‘कानून के अनुसार’ पदोन्नति में आरक्षण देने की 5 जून को अनुमति दे दी. न्यायालय ने यह फैसला केंद्र सरकार के अनुरोध पर दिया है. न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अवकाशकालीन पीठ ने यह फैसला सुनाया है.

भारत के विदेश सचिव की चीन के उप विदेश मंत्री के साथ वार्ता

भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने 5 जून को चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयू के साथ मुलाकात की. उन्होंने वुहान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई अनौपचारिक बैठक में बनी सहमति के बाद उठाए गए कदमों पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि श्री गोखले और श्री कोंग ने अपनी वार्ता के दौरान आगामी महीनों में द्विपक्षीय संबंधों के एजेंडा पर भी चर्चा की. इनमें क्विंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच होने वाली मुलाकात की तैयारियां भी शामिल हैं. एससीओ सम्मेलन 9-10 जून को चीन के क्विंगदाओ शहर में होगी.

दिवाला कानून संशोधन अध्यादेश को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 6 जून को दिवाला एवं शोधन अक्षमता कानून में संशोधन संबंधी अध्यादेश को मंजूरी दे दी. इस अध्यादेश में छोटे तथा मध्यम उद्योगों के साथ मकान खरीदने वाले ग्राहकों को भी राहत दी गई है. इसके तहत उद्योगों के साथ मकान के लिए अग्रिम भुगतान करने वाले ग्राहकों को अब ऋणदाता का दर्जा मिल जाएगा. इससे कंपनी के डूबने की स्थिति में ऋणदाताओं की समिति में उन्हें जगह मिल सकेगी और वे निर्णय प्रक्रिया का हिस्सा बन सकेंगे. साथ ही वे कंपनी के खिलाफ दिवाला एवं शोधन अक्षमता कानून, 2016 की धारा सात के तहत कानूनी प्रक्रिया शुरू करने के भी अधिकारी बन जाएंगे.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

चीन ने हिन्द महासागर में 10 भूकंप मापी यंत्र लगाए

चीन ने हिंद महासागर में दस समुद्री भूकंप मापी यंत्र स्थापित किए हैं. इनका प्रयोग भूकंप मापने, ज्वालामुखी के फटने का पता करने या विस्फोटक के उपयोग के संबंध में होगा. चीन के 49 वें समुद्री अभियान दल ने दक्षिण-पश्चिम हिन्द महासागर में समुद्री तल पर भूकंप माप यंत्र स्थापित किया है. यह पहली बार है जब चीन ने दक्षिण पश्चिम हिन्द महासागर के जुनहुई हाइड्रो-थर्मल फील्ड में भूकंप माप उपकरण लगाए हैं.
उल्लेखनीय है कि भूकंप मापी यंत्र (सीस्मोमीटर) का जीवनकाल सात महीने से एक साल का होता है और इसके बाद उसे आगे के अनुसंधान के लिए हटा लिया जाता है.

मालाबार नौसेना युद्धाभ्यास फिलीपीन में आयोजित किया जाएगा

मालाबार नौसेना अभ्यास 7 से 15 जून तक फिलीपीन में गुयाम तट पर आयोजित किया जाएगा. इस सैन्य अभ्यास में भारत, अमेरिका और जापान की नौसेना भाग लेगी. इस वार्षिक अभ्यास में बड़ी संख्या में तीनों देशों के विमान, नौसेना की परमाणु पनडुब्बियां और जंगी जहाज हिस्सा लेते हैं.

चीन ने भारत भेजने के लिए अपने सैन्‍य प्रति‍निधमंडल की घोषणा की

चीन ने भारत भेजे जाने वाले अपने सैन्‍य शिष्‍टमंडल की 2 जून को घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिंनपिंग के बीच अनौपचारिक बातचीत में लिए गए निर्णयों के तहत यह घोषणा की गयी है. दोनों नेताओं के बीच यह अनौपचारिक बातचीत अप्रैल 2018 में वुहान में संपन्न हुई थी. दोनों देशों के सैन्‍य शिष्‍टमंडल की बातचीत से सीमावर्ती क्षेत्रों के प्रबंधन और नियंत्रण में मदद मिलेगी. इनसे फील्‍ड में तैनात दोनों देशों के सैनिकों के बीच विश्‍वास का वातावरण बनाने में भी सहायता मिलेगी.

उपेन्द्र यादव और रईर पोखरेल को नेपाल के उप-प्रधानमंत्री बनाये जाने की घोषणा

नेपाल के साथ प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने उपेन्द्र यादव को उप-प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. संघीय समाजवादी फोरम (नेपाल) के नेता उपेन्द्र यादव और मोहम्मद इश्तियाक राय को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने मंत्री पद की शपथ दिलायी इन्हें क्रमश: स्वास्य एवं जनसंख्या तथा शहरी विकास विभाग दिया गया है. राष्ट्रपति भवन से एक आदेश जारी करके श्री यादव और रक्षामंत्री ईर पोखरेल को उप-प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया.

फिलिस्तीन की सुरक्षा के लिये यूएन में लाए गए प्रस्ताव पर अमेरिका ने वीटो किया

फिलिस्तीनियों की सुरक्षा के लिये अरब देशों की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाए गए प्रस्ताव पर अमेरिका ने 2 जून को वीटो कर दिया. इजरायली सेना की गोलीबारी में 100 से ज्यादा फिलिस्तीनियों के मारे जाने के बाद इजरायल की निंदा के लिए यह प्रस्ताव अरब देशों की ओर से कुवैत ने रखा था. इसके पक्ष में चीन, फ्रांस और रूस समेत दस देशों ने मतदान किया था, जबकि ब्रिटेन, इथोपिया, नीदरलैंड और पौलेंड गैर हाजिर रहे थे. 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में इस प्रस्ताव के मसौदे को स्वीकार करने के लिए नौ मतों की आवश्यकता थी और पांच स्थायी देशों की ओर से वीटो भी नहीं होना चाहिए था.

क्या है वीटो? वीटो लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है ‘मैं निषेध करता हूँ’, किसी देश के अधिकारी को एकतरफा रूप से किसी कानून को रोक लेने का यह एक अधिकार है. संयुक्त राष्ट्र संघ सुरक्षा परिषद में, इसके स्थायी सदस्य (संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस और चीन) किसी प्रस्ताव को रोक सकते हैं या सीमित कर सकते हैं.

अमरीका की राजदूत निक्की हेली ने परिषद से कहा कि गाजा में हाल की हिंसा पर इजरायल की निंदा के लिए लाए गए प्रस्ताव का मसौदा पूरी तरह से गलत है. इस प्रस्ताव के मसौदे की सामग्री कुवैत ने तैयार की है जो गाजा और कब्जाए गए पश्चिमी तट पर फिलिस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा और संरक्षण की गारंटी की मांग करता है.

जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों का सम्मेलन

जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों का सम्मेलन कनाडा के व्हिसलर में आयोजित किया गया. सम्मेलन बैठक में जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों ने इस मुद्दे पर अमरीकी वित्‍त मंत्री स्‍टीवन म्‍नुचिन की कड़ी आलोचना की. वित्‍त मंत्रियों ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प से इस्‍पात और अल्‍मूनियम के आयात पर नये शुल्‍क लगाने का फैसला वापस लेने को कहा है. इस बीच, अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि अमरीका व्‍यापारिक हित के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं करेगा.
44वां शिखर बैठक कनाडा के क्यूबेक ला मालबाई में: जी-7 देशों का 44वां शिखर बैठक 8 और 9 जून को कनाडा के क्यूबेक ला मालबाई में आयोजित किया जायेगा. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस बैठक के संयुक्त सत्र में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.

प्रिटोरिया में ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों का सम्मेलन

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों का सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में आयोजित किया गया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. ब्रिक्स देशों ने इस बैठक में संरक्षणवाद की नई लहर और डल्ब्यूटीओ के नियमों के विपरीत एकतरफा क़दम के प्रभावों का विरोध किया. बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने काले धन पर अंकुश, आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने और कट्टरपंथ पर लगाम के लिए जल्द ब्रिक्स सुरक्षा फोरम बनाने की भी वकालत की. ब्रिक्स देशों के समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं.

ग्‍वाटेमाला में फ्यूएजो ज्‍वालामुखी विस्फोट

ग्‍वाटेमाला के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी ‘फ़्यूएजो’ में 3 जून को विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में कई लोगों की मौत हो गयी. इससे आसमान में काला धुंआ तथा राख फैल गई. ज्वालामुखी फटने की घटना के एक दिन बाद यह भूकंप आया. भूकंप के झटके से पेसेफिक महासागर में 6.2 मील की गहराई में महसूस किए गए.

सऊदी महिलाओं को पहली ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया

सऊउी अरब ने 4 जून को महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की शुरुआत की. सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र देश है जहां महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति नहीं है. यहाँ 24 जून 2018 से यह प्रतिबंध समाप्त कर दिया गया है. यह कदम रुढ़िवादी देश को आधुनिक बनाने के लिए युवराज मुहम्मद बिन सलमान के उदारीकरण अभियान के तहत उठाए जा रहे हैं.

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफार्म गिटहब का माइक्रोसॉफ्ट ने अधिग्रहण किया

माइक्रोसॉफ्ट ने 4 जून को दुनिया के प्रमुख सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफार्म गिटहब के 7.5 अरब डॉलर में अधिग्रहण की घोषणा की. माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट डेवलपर-फर्स्ट कंपनी है, और गिटहब के साथ मिलकर हम डेवलपरों के प्रति स्वतंत्रता, खुलेपन और नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करेंगे.” गिटहब के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस वांसट्रेथ माइक्रोसॉफ्ट के तकनीकी कर्मचारी होंगे और वे कार्यकारी उपाध्यक्ष स्कॉट गुथीरे को रिपोर्ट करेंगे.

जॉर्डन के प्रधानमंत्री का अपने पद से इस्तीफा

जॉर्डन के प्रधानमंत्री हानी मुल्की ने 5 जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. मुल्की ने अपनी सरकार के मितव्यतता संबंधी उपायों को लेकर बढ़ते विरोध के चलते राष्ट्रपति शाह अब्दुल्ला द्वितीय द्वारा तलब किए जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया. सरकार के आयकर कानून के एक मसौदे को मंजूरी देने और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की सिफारिशों के आधार पर नयी मूल्यवृद्धि की घोषणा करने के बाद से राजधानी अम्मान एवं कई दूसरे शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे. प्रदर्शनकारियों ने मुल्की से इस्तीफा देने की मांग की थी.

मिस्र के प्रधानमंत्री का अपने पद से इस्तीफा

मिस्र के प्रधानमंत्री शरीफ इस्माइल ने 6 मई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इस्माइल ने अपने इस्तीफा राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी के दूसरे कार्यकाल की शपथ लेने के बाद दिया है. उनका इस्तीफा राजनीतिक परंपरा का हिस्सा है जिसमें राष्ट्रपति के नए कार्यकाल की शुरूआत के मौके पर सरकार इस्तीफा देती है. इस्माइल सितंबर 2015 से प्रधानमंत्री है.

ईरान ने देश में परमाणु संवर्धन की क्षमता बढ़ाने की तैयारी के आदेश दिए

ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला खमेनी ने देश में परमाणु संवर्धन की क्षमता बढ़ाने की तैयारी के आदेश दिए हैं. उन्होंने अमरीका के परमाणु समझौते से अलग होने के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर ऐसा किया है. श्री खमेनी ने ईरान के मिसाईल कार्यक्रम को जारी रखने की बात कही.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में इक्वाडोर की मारिया इस्पिनोसा का चुनाव

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपनी अगली अध्यक्ष के तौर पर इक्वाडोर की मारिया फर्नांडा इस्पिनोसा को 6 जून को चुना. संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष बनाने वाली वह चौथी महिला हैं. इस्पिनोसा अपनी महिला प्रतिद्वंद्वी संयुक्त राष्ट्र में होंडुरास की दूत मैरी एलिजाबेथ फ्लोर्स फ्लैक को हराकर इस पद निर्वाचित हुईं. फ्लैक को मिले 62 मतों के मुकाबले उन्हें 128 वोट मिले. इस्पिनोसा इस पद पर निर्वाचित होने वाली लातिन अमेरिका और कैरिबिया की पहली महिला हैं. वर्तमान में वह इक्वाडोर की विदेशमंत्री हैं.

रोहिंग्याओं की वापसी पर म्यांमार-यूएन में समझौता

म्यांमार और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने 6 जून को एक रोहिंग्याओं की वापसी को लेकर एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किये. यह समझौता म्यांमार में सुरक्षाबलों के अत्याचार के चलते देश छोड़कर चले गए 7 लाख रोहिंग्या मुस्लिमों की वापसी में सहायक हो सकता है. यह रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश में अस्थाई शिविरों में रह रहे हैं. इस सहमतिपत्र में एक सहयोग की रूपरेखा बनाने पर सहमति बनी है जिसका उद्देश्य रोहिंग्या शरणार्थियों की स्वैच्छिक, सुरक्षित, सम्मानित और स्थायी वापसी के लिए स्थितियां निर्मित करना है.

आर्थिकी घटनाक्रम

रिलायंस कम्युनिकेशंस की दिवालिया प्रक्रिया पर सशर्त रोक

राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और इसकी सहयोगी रिलायंस इन्फ्राटेल और रिलायंस टेलिकॉम के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया पर सशर्त रोक लगा दी है. इसके साथ ही इन कंपनियों को अपनी संपत्तियों को रिलायंस जियो को बेचने की अनुमति दी गई है. एनसीएलटी ने आरकॉम व इसकी सहयोगी कंपनियों से एरिक्सन इंडिया को 550 करोड़ रुपये का भुगतान 120 दिन में करने को कहा है. उल्लेखनीय है कि अनिल अंबानी की अगुवाई वाली आरकॉम ने दिवालिया घोषित किये जाने की मांग की थी और अपनी संपत्तियां रिलायंस जियो को 25,000 करोड़ रुपये में बेचने का फैसला किया था.

चौथी तिमाही में देश की विकास दर 7.7 फीसदी

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने 31 मई को वर्ष 2017-18 के विकास दर के आंकड़े जारी किये. ये आंकड़े 2011-12 के मूल्यों के आधार पर जारी किये गये हैं. इसके अनुसार चौथी और आखिरी तिमाही (जनवरी-मार्च 2018) में देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.7 फीसदी रही है. इस दौरान विनिर्माण (कंस्ट्रक्शन), निर्माण (मैनीफैक्चरिंग) और सेवा क्षेत्र में खासी बढत दिखी है. यह दर 2017-18 की पहली तीन तिमाहियों में क्रमश: 5.6%, 6.3% तथा 7% थी. इस प्रकार वर्ष 2017-18 में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.7 फीसद रही. जबकि वर्ष 2016-17 में जीडीपी वृद्धि दर 7.1 फीसद थी.

आयकर विभाग का ‘आयकर भेदिया इनाम स्कीम 2018’ की शुरुआत

आयकर विभाग ने 1 जून को ‘आयकर भेदिया इनाम स्कीम 2018’ की शुरुआत की. इस स्कीम का उद्देश्य कालेधन का पता लगाना और कर चोरी के मामलों में कमी लाना है. इसके तहत आयकर चोरी की जानकारी देने वालों को 50 लाख रुपए तक तथा विदेशों में आय जमा करने या संपत्ति के बारे में जानकारी देने वालों को पांच करोड़ रुपए तक का इनाम मिलेगा. देश में जमा काला धन की जानकारी देने वालों को एक करोड़ का इनाम मिलेगा. इस योजना में विदेशी भी इनाम के हकदार होंगें. जानकारी देने वालों की सूचना गुप्त रखी जाएगी.

रूस से तरल प्राकृतिक गैस के आयात की शुरुआत

भारत ने 4 जून को रूस से तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप प्राप्त की. यह आयात दोनों देशों के बीच इस ईंधन की खरीद के एक दीर्घकालिक समझौते के तहत आ रही है. समझौते के तहत एलएनजी की पहली खेप गुजरात के दहेज स्थित पेट्रोनेट टर्मिनल पहुंची. भारत रूस से पहली बार इस गैस का आयात कर रहा है. समझौते के तहत भारत की सरकारी गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड को रूसी आपूर्तिकर्ता गज़प्रोम एलएनजी की आपूर्ती करेगी.

दरअसल भारत ने रूस के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत रूस से अगले 20 सालों के दौरान 25 अरब डालर की एलएनजी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी. खास बात ये है कि भारत को ये अब तक की सबसे सस्ती गैस आपूर्ति है. कुछ साल पहले तक भारत सिर्फ कतर से ही एलएनजी का आयात कर रहा था, लेकिन अब ऑस्‍ट्रेलिया, अमेरिका और रूस से भी एलएनजी का आयात हो रहा है.

सरकार ने जन औषधि सुविधा नैपिकन लांच किया

केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन विभाग ने महिलाओं की स्वच्छता के लिए 4 जून को जन औषधि ‘सुविधा’ नैपकिन लांच किया. इसकी कीमत मात्र ढाई रुपए है. यह विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून से देश भर के 3600 से अधिक जन औषधि केन्द्रों में उपलब्ध होगा. ‘सुविधा’ नैपकिन एक बार उपयोग करने के बाद हवा के संपर्क से यह स्वयं ही नष्ट हो जायेगा. इस नैपकिन को जन औषधि ‘स्वच्छता आक्सो बायोग्रेडिबल नैपकिन’ नाम दिया गया है.

विश्व बैंक ने अटल भूजल परियोजना को 6,000 करोड़ रुपये की सहायता की मंजूरी दी

विश्व बैंक ने अटल भूजल परियोजना को 6,000 करोड़ रुपये की सहायता देने को मंजूरी प्रदान कर दी है. इस निधि का इस्तेमाल देश के बड़े हिस्से में भूजल संसाधनों को बढ़ाने के लिए किया जायेगा. योजना के तहत सामुदायिक सहयोग से भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए काम किया जायेगा. यह योजना पांच साल की अवधि के लिए है और इसे 2018-19 से 2022-23 के बीच क्रियान्वित किया जाना है. अटल भूजल योजना के तहत प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की जा चुकी है. ये सभी क्षेत्र गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश में और इन राज्यों के 78 जिलों में 8,350 ग्राम पंचायतों को इस योजना का विशेष लाभ मिलेगा.

भारतीय राज्य

30 मई: गोवा दिवस

प्रत्येक वर्ष 30 मई को गोवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन 30 मई, 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद भारतीय गणराज्य का 25वाँ राज्य बना. इस वर्ष 30 मई को 31वां गोवा दिवस मनाया गया. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने राज्य दिवस पर गोवावासियों को बधाई दी है.
गोवा मुक्ति दिवस: प्रत्येक वर्ष 19 दिसम्बर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है. भारत को यूं तो 1947 में ही आज़ादी मिल गई थी, लेकिन इसके 14 साल बाद भी गोवा पर पुर्तग़ाली अपना शासन जमाये बैठे थे. 19 दिसम्बर, 1961 को भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन विजय अभियान’ शुरू कर गोवा, दमन और दीव को पुर्तग़ालियों के शासन से मुक्त कराया था. पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने से पहले यह एक केन्द्रशासित प्रदेश था.

कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण गठित करने का सरकार का फैसला

केन्‍द्र सरकार ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) गठित करने का 2 जून को फैसला लिया है. सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देशों का पालन करते हुए तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और पुद्दुचेरी के बीच कावेरी जल विवाद का निपटारा करने के लिए कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के गठन की अधिसूचना जारी की है.

इसके मुताबिक प्राधिकरण में एक अध्यक्ष, आठ सदस्य और एक सचिव होंगे. अध्यक्ष का कार्यकाल पांच साल का होगा और उनकी सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा 65 साल होगी. इसके अलावा प्राधिकरण में आठ सदस्य होंगे. इनमें दो-दो पूर्णकालिक और अंशकालिक सदस्य होंगे.

क्या है कावेरी जल विवाद? भारतीय संविधान के अनुसार कावेरी एक अन्तरराज्यीय नदी है. कर्नाटक और तमिलनाडु इस कावेरी घाटी में पड़ने वाले प्रमुख राज्य हैं. इस घाटी का एक हिस्सा केरल में भी पड़ता है और समुद्र में मिलने से पहले ये नदी कराइकाल से होकर गुजरती है, जो पुडुचेरी का हिस्सा है. इसलिए इस नदी के जल के बंटवारे को लेकर इन चारों राज्यों में विवाद चल रहा है.

2 जून: तेलंगाना स्‍थापना दिवस

प्रत्येक वर्ष 2 जून को तेलंगाना राज्य अपना स्‍थापना दिवस मनाता है. इस वर्ष 2018 में राज्य ने अपना चौथा स्‍थापना दिवस मनाया. वर्ष 2014 में आंध्रप्रदेश का विभाजन कर तेलंगाना की स्‍थापना की गई थी. तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रशेखर राव ने राज्‍य के चौथे स्‍थापना दिवस के अवसर पर राज्‍य के किसानों के लिए बीमा योजना और प्रदेश वासियों के लिए आंखों की मुफ्त जांच योजना की घोषणा की है. घोषणा के तहत किसानों को पांच लाख रुपये का बीमा कराया जायेगा और इसकी वार्षिक किस्‍त ढ़ाई हजार रूपये की राशि का वहन राज्‍य सरकार करेगी.

मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय हुआ

मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने इसकी अनुमति 5 जून को दी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक दीनदयाल उपाध्याय 1968 में इसी स्टेशन के निकट मृत पाये गये थे.

उत्तर प्रदेश सरकार ने दुग्ध नीति 2018 की घोषणा की

उत्तर प्रदेश सरकार ने 5 जून को खाद्य प्रसंस्करण की तर्ज पर ही उत्तर प्रदेश दुग्ध नीति 2018 की घोषणा की. इस नीति में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में पूंजी निवेश को अनुदान और ब्याज में छूट का लाभ दिया जायेगा. सरकार ने इसके जरिए अगले पांच साल में राज्य में 10 लाख रोजगार देने का लक्ष्य तय किया है. इस नीति को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गयी. यह नीति अगले पांच तक प्रभावी रहेगी. इसमें दुग्ध उत्पादन इकाई, के साथ ही दुग्ध प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना होगी. इसमें पूंजी निवेश करने वालों को प्लांट/मशीन लगाने, सिविल कार्य कराने आदि पर 50 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा. योगी सरकार राज्य में अब गोवंश की पुरानी नस्लों का संरक्षण करेगी. इस नीति में विदेशी प्रजाति के रूप में जर्सी तथा जर्सी कास तथा पूर्व में प्रदेश में चिन्हित स्वदेशी गोवंश प्रजातियों यथा साहीवाल, हरियाणा, गंगातीरी, एवं थारपारकर के अतिरिक्त गिर गोवंश प्रजाति के संरक्षण एवं संवर्धन होगा.

कर्नाटक राज्य सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने 6 जून को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में उन्होंने 25 नए मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया. राज्यपाल वाजूभाई वाला ने राजभवन में आयोजित समारोह में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस विस्तार के बाद कुमारस्वामी मंत्रिमंडल के सदस्यों की संख्या 27 हो गयी है. श्री कुमारस्वामी के मंत्रिमंडल में जनता दल (सेक्यूलर) के 9, कांग्रेस के 14, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का 1 और 1 निर्दलीय को शामिल किया गया है.

खेल जगत

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट नीदरलैंड्स के ब्रेडा में खेला जाएगा

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट 2018 नीदरलैंड्स के ब्रेडा में 23 जून से खेला जाएगा. हॉकी इंडिया ने इस टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की. गोलकीपर पीआर श्रीजेश को टीम के कप्तान बनाया गया है. पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह, और डिफेंडर बिरेंद्र लाकड़ा को भी टीम में जगह दी है.

भारतीय टीम: पीआर श्रीजेश (कप्तान) गोलकीपर, कृष्ण बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, जर्मनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा और अमित रोहिदास, मनप्रीत सिंह, चिंगलेन्साना सिंह कंगंजम (उप कप्तान) सरदार सिंह और विवेक सागर प्रसाद, सुनील सोवरपेट विटालचार्य, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, सुमित कुमार आकाशदीप सिंह और दिलप्रीत सिंह.

भारतीय भारोत्तोलक संजीता चानू डोप परीक्षण में विफल

अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने भारतीय भारोत्तोलक संजीता चानू के डोप परीक्षण में विफल हो जाने के बाद उन्हें अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है. संजीता के नमूने को प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेरॉयड के लिए पॉजीटिव पाया गया है. गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में संजीता चानू ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था. संजीता ने 53 किलोग्राम की कैटेगरी में स्वर्ण पदक जीता था. वहीं, 2014 में ग्लास्गो गेम्स में भी वो गोल्ड जीत चुकी हैं.

विकास गौड़ा ने लिया एथलेटिक्स से सन्यास

भारत के डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा ने एथलेटिक्स से सन्यास की घोषण की है. डिस्कस थ्रो में 66.28 मीटर का मौजूदा राष्ट्रीय रिकार्ड विकास के नाम ही है.

4 नई टीमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एकदिवसीय रैंकिंग में शामिल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने चार नई टीमों- नेपाल, नीदरलैंड, स्काटलैंड और यूएई को एकदिवसीय रैंकिंग में शामिल किया है. ये नयी टीमें अब जो द्विपक्षीय वनडे मैच खेलेंगे उन्हें रेटिंग गणना में शामिल किया जाएगा. नीदरलैंड ने पिछले साल आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर एकदिवसीय दर्जा और 13 टीमों के वनडे लीग में जगह बनायी. स्‍कॉटलैंड, नेपाल और यूएई ने आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर 2018 में एसोसिएट देशों में शीर्ष तीन में रहने के कारण वनडे दर्जा हासिल किया.

आईसीसी की मौजूदा 12 टीमों के बाद इन चार नई टीमों को रैंकिंग दी गयी है. स्कॉटलैंड (28 अंक) और यूएई (18 अंक) को क्रमशः 13वीं और 14वें रैंकिंग दी गयी है. नीदरलैंड के 13 अंक हैं. नीदरलैंड और नेपाल को इस तालिका में जगह बनाने के लिये अभी चार मैच और खेलने की जरूरत है. अगले आईसीसी विश्व कप का मेजबान इंग्लैंड वनडे रैंकिंग में अभी शीर्ष पर है. भारत का स्थान इस रैंकिंग में दूसरा है.

100 मैच खेलने वाले देश के दूसरे फुटबॉल खिलाडी बने सुनील छेत्री

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री, 100 मैच खेलने वाले देश के दूसरे भारतीय फुटबॉल खिलाडी बन गये है. उन्होंने कीनिया के खिलाफ इंटर कांटिनेंटल कप में यह मुकाम हासिल किया. यह मैच मुंबई में 5 जून को खेला गया था जिसमे भारत ने केन्या को 3-0 से पराजित कर दिया. पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया के बाद छेत्री अकेले भारतीय फुटबालर है जिन्होंने 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

विराट कोहली की मोम की प्रतिमा का अनावरण

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की मोम की प्रतिमा का अनावरण 6 जून को मैडम तुसाद म्युजियम में किया गया. लियोनेल मेसी, कपिल देव और उसैन बोल्ट की प्रतिमाएं पहले ही से इस संग्रहालय में मौजूद हैं. कोहली अपने कॅरियर में अर्जुन पुरस्कार, आईसीसी विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार और बीसीसीआई के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के तीन पुरस्कार जीत चुके हैं.

विविध घटनाक्रम

रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने के लिए ‘मिशन रफ्तार 2022’

रेलवे ने 2022 तक मालगाड़ियों की औसत गति दोगुनी करने एवं यात्री गाड़ियों की गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा बढ़ाने का लक्ष्य ‘मिशन रफ्तार 2022’ तय किया है. दरअसल मालगाड़ियों की औसत रफ्तार 22 किलोमीटर प्रति घंटा है जबकि यात्री ट्रेनों की औसत रफ्तार 47 किलोमीटर प्रति घंटा है. इनमें राजधानी, शताब्दी, दूरंतो जैसी गाड़ियों को जोड़ दें तो औसत गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा आती है. सरकार मेल, एक्सप्रेस गाड़ियों की औसत गति 72 से 75 किलोमीटर प्रति घंटा करने के लिए प्रतिबद्ध है जबकि राजधानी, शताब्दी, दूरंतो आदि ट्रेनों की भी रफ्तार बढ़ाने की कवायद अलग से चल रही है और उन्हें सेमी हाईस्पीड गाड़ियों की श्रेणी में लाना है.

कैडेट अक्षत राज को सर्वश्रेष्ठ कैडेट के रूप में स्वर्ण पदक

पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 134वें बैच की दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कैडेट अक्षत राज को सर्वश्रेष्ठ कैडेट के रूप में स्वर्ण पदक प्रदान किया गया. कैडेट सोहैल इस्लाम को रजत और कैडेट अहमद चैधरी को कांस्य पदक मिला.

अमित खरे बने सूचना प्रसारण सचिव

सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे ने 1 जून को सूचना प्रसारण सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया. 1985 बैच के झारखंड काडर के आईएएस अफसर अमित खरे, एनके सिन्हा के सेवानिवृत्ति होने के बाद नये सूचना प्रसारण सचिव बनाये गये है.

हैंड वॉश और टूथपेस्ट में पाए जाने ट्राइक्लोजन से मलाशय के कैंसर का खतरा

हाल ही में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट के अनुसार हैंड वॉश और टूथपेस्ट में पाए जाने ट्राइक्लोजन से मलाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. ट्राइक्लोजन एक जीवाणुरोधी संघटक है जो गट बैक्टीरिया (अंतड़ियों में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव) बदल सकते हैं जिनसे मलाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मेसाचुसेट्स अम्हर्स्ट के गुओदांग झांग ने कहा कि इन नतीजों से पहली बार पता चला कि ट्राइक्लोजन से हमारी अंतड़ियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि जीवाणुरोधी संघटक के रूप में ट्राइक्लोजन का व्यापक इस्तेमाल हो रहा है और यह 2,000 से ज्यादा उपभोक्ता उत्पादों में पाया जाता है.

भारतीय वायु सेना का पहला अर्द्धवार्षिक कमांडर सम्मेलन

भारतीय वायु सेना का पहला अर्द्धवार्षिक कमांडर सम्मेलन नई दिल्ली के वायु भवन में आयोजित किया गया. रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 1 जून को इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. वायु सेना के कमांडरों को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने हाल ही में वायु सेना के बड़े अभ्यास के अनुकरणीय संचालन की तारीफ की. उन्होंने रात-दिन चलने वाले ऑपरेशन को पेशेवर तरीके से चलाने के लिए सभी कर्मचारियों की तारीफ की.

3 जून: पहला विश्व साइकिल दिवस

संय़ुक्त राष्ट्र ने 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषण की है. इस वर्ष 2018 में 3 जून को पहला विश्व साइकिल दिवस मनाया गया. इस अवसर पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने एक साइकिल रैली का आयोजन किया. इस रैली को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही उपराष्ट्रपति एनडीएमसी की जन साइकिल भागीदारी योजना के एक स्मार्ट साइकिल स्टेशन का भी उद्घाटन किया.

महात्‍मा गांधी की विचारधारा के प्रसार के लिए कार्यकारी समिति का गठन

सरकार ने महात्‍मा गांधी की विचारधारा के राष्‍ट्रीय और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रसार के लिए प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में एक कार्यकारी समिति का गठन किया है. इसमें वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री, राज्यसभा में विपक्ष के नेता, जाने-माने गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता और प्रसिद्ध सार्वजनिक हस्तियां शामिल हैं. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए गठित राष्ट्रीय समिति की पहली बैठक के बाद इस कार्य समिति के गठन का फैसला किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष हैं.

ब्रिटेन में भारतीय रेस्तरां के मेन्यू कार्ड नीलामी में 11,344 डालर की बोली लगाई गई

ब्रिटेन में आज से 200 वर्ष से भी कुछ अधिक समय पूर्व स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां ‘हिन्दुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब’ के एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड के लिए हुई नीलामी में 11,344 डालर की बोली लगाई गई. इस रेस्तरां की स्थापना शेख दीन मोहम्मद ने 1809 में लंदन के पोर्टमैन स्क्येर पर की थी. मूल रूप से बिहार के मोहम्मद एक भारतीय पर्यटक और कारोबारी थे.

5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस

प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन विश्व भर में पर्यावरण से जुड़ी चिन्ताओं पर चर्चा की जाती है और उसका हल निकालने की कोशिश भी. विश्व पर्यावरण दिवस के इस साल की थीम है ‘बीट प्लास्टिक पोल्यूशन’. भारत ने पहली बार वर्ष 2018 के विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेजवानी की.

प्रतिष्ठित लेखक और गांधीवादी विचारक राजकिशोर का निधन

प्रतिष्ठित लेखक और गांधीवादी विचारक राजकिशोर का 4 जून को निधन हो गया. वे 71 वर्ष के थे. हिन्दी साहित्य में योगदान के लिए राजकिशोर को कई पुरस्कारों जैसे- लोहिया पुरस्कार और हिंदी अकादमी दिल्‍ली के साहित्यकार सम्मान से नवाजा गया. उन्होंने ‘तुम्हारा सुख’ और ‘सुनंदा की डायरी’ जैसे चर्चित उपन्यास भी लिखे हैं.

समुद्र तटों के पर्यावरण अनुकूल विकास के लिए ब्‍लू फ्लैग प्रमाणपत्र

समुद्र तटों के पर्यावरण अनुकूल विकास के लिए एशिया में पहली बार ब्‍लू फ्लैग प्रमाणपत्र दिया जायेगा. कॉपन हेगन स्थित संस्‍था फाउंडेशन फॉर एनवायरंमेंटल एजुकेशन ने 1985 में ब्‍लू फ्लैग तट मानक तय किए थे. इनके अनुसार समुद्र तटों का पर्यावरण के अनुकूल विकास करने के लिए चार प्रमुख क्षेत्रों में 33 मानक पूरे करने होते हैं.

भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने दिसम्‍बर, 2017 में ब्‍लू फ्लैग के मानकों के अनुसार भारतीय समुद्र तटों को विकसित करने के लिए पायलट परियोजना शुरू की थी. पर्यावरण मंत्रालय के तहत एकीकृत तटीय प्रबंधन सोसाइटी समुद्र तटों का विकास कर रही है.

भारत के 13 समुद्र तटों को ब्‍लू फ्लैग प्रमाण पत्र: भारत के 13 समुद्र तटों को ब्‍लू फ्लैग प्रमाण पत्र दिया जाएगा. ओडिसा, महाराष्‍ट्र के अतिरिक्‍त पुद्दुचेरी, दमन और दीव, लक्षद्वीप, और अंडमान और निकोबार द्वीप के समुद्र तटों को ब्‍लू फ्लैग के लिए चुना गया है. समुद्र तटों के विकास के लिए भारत ही नहीं बल्कि एशिया में पहली बार ब्‍लू फ्लैग प्रमाणपत्र दिया जा रहा है.

राज्‍यपाल और उपराज्‍यपाल का 49वां सम्मेलन

राज्यपालों और उप राज्यपालों के 49वें सम्मेलन का आयोजन 04 और 05 जून को दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया. सम्मेलन में मौजूद रहे तमाम राज्यपालों ने विभिन्न विषयों पर अपने-अपने सुझाव भी साझा किए. संघीय ढांचे में राज्यपाल की भूमिका पर विस्तार से चर्चा हुई, जिसमें इस बात को सभी ने स्वीकारा की सरकार की योजनाओं को आम जनता तक बेहतरी से पहुंचाने में राज्यपाल तकनीक के इस्तेमाल से और बेहतर भूमिका निभा सकते है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस 2 दिवसीय सम्मलेन को संबोधित किया. सम्मेलन के समापन समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने राज्यपालों से राजभवन और विश्वविद्यालयों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति रोल मॉडल बनने की अपील की.

वैश्विक शांति सूचकांक में भारत 137वें स्थान पर

भारत वैश्विक शांति सूचकांक में चार पायदान ऊपर चढ़कर 137वें स्थान पर पहुंच गया है. आस्ट्रेलिया विचार मंच ‘इंस्टीट्यूट आफ इकोनॉमिक्स एंड पीस’ (आईईपी) की एक रिपोर्ट के अनुसार आइसलैंड विश्व का सबसे शांतिपूर्ण देश बना हुआ है. इसके साथ ही पांच सबसे शांतिपूर्ण रैंकिंग वाले देशों में न्यूजीलैंड, आस्ट्रिया, पुर्तगाल और डेनमार्क शामिल हैं. सीरिया विश्व का सबसे कम शांति वाला देश है. अफगानिस्तान, दक्षिण सूडान, इराक और सोमालिया अन्य सबसे कम शांति वाले देशों में हैं. भारत की स्थिति में चार पायदान का सुधार हुआ है और उसकी समग्र रैंकिंग 141वें स्थान से अब 137वीं हो गई है.

महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित फिल्म ‘मेकिंग ऑफ ए महात्मा’ की स्क्रीनिंग

महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित फिल्म (बायोपिक) ‘मेकिंग ऑफ ए महात्मा’ की 6 जून को दक्षिण अफ्रीका में स्क्रीनिंग हुई. भारत और दक्षिण अफ्रीका के सह-प्रोडक्शन वाली यह फिल्म वर्ष 1996 में बनी जब नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित पहले राष्ट्रपति बने. इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया है. यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानी प्रो. फातिमा मीर की किताब ‘एप्रेंटिसशिप ऑफ ए महात्मा’ पर आधारित है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31