यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

maharashtra open tennis 2018
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

महाराष्ट्र ओपन टेनिस का ख़िताब जिल सिमोन को

फ्रांस के गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी जिल सिमोन ने महाराष्ट्र ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017 का ख़िताब जीत लिया. इसे पहले चेन्नई ओपन के नाम से जाना जाता था और यह भारत की एकमात्र वर्ल्ड टूर प्रतियोगिता है. सिमोन ने 6 जनवरी को पुणे में खेले गये फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को पराजित किया.

पिछड़े जिलों के विकास के लिए प्रमुख नीतिगत पहल शुरु

केन्द्र सरकार ने देश के 115 जिलों में तेज़ी से विकास के लिए प्रमुख नीतिगत पहल शुरु की है. ये वे जिले हैं जो विकास की दौड़ में पीछे रह गये हैं. सरकार ने इन जिलों में जिन-जिन क्षेत्रों में विकास की पहल की है उनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि बुनियादी संरचना, वित्तीय समायोजन और कौशल विकास शामिल हैं. इनमें कई ज़िले ऐसे हैं जहां नक्सलवाद की चुनौती भी है.

इन 115 पिछड़े ज़िले को न्यू इंडिया के निर्माण में आगे लाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5 जनवरी को उन जिलों के जिलाधिकारियों और प्रभारी अधिकारियों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया. प्रधानमंत्री ने 2022 तक देश को बदलने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर जिले को एक-दूसरे के विकास मॉडल से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया.


न्यायाधीशों के वेतन बढ़ाने का बिल लोकसभा में पास

उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश वेतन और सेवा शर्तें संशोधन विधेयक, 2017 को लोकसभा ने 4 जनवरी को मंजूरी दे दी. गौरतलब है कि संसद से विधेयक को मंजूरी मिलने और इसके कानून बनने के बाद भारत के मुख्य न्यायाधीश का मासिक वेतन मौजूदा 1 लाख रुपए से बढ़ कर 2.80 लाख रुपए हो जाएगा. इसी तरह उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों और उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों का मासिक वेतन 2.5 लाख रुपए हो जाएगा, जो फिलहाल 90 हजार रुपए है. विधेयक में उच्च अदालतों के न्यायाधीशों का मासिक वेतन 2.25 लाख रुपए करने का प्रावधान है, जो इस समय 80 हजार रुपए महीना है.


जम्मू कश्मीर में जोजिला सुरंग परियोजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 3 दिसम्बर को जम्मू कश्मीर में 14.150 किमी. लंबी जोजिला सुरंग परियोजना को मंजूरी दे दी. यह परियोजना 6809 करोड़ रपए की लागत से सात वर्ष में पूरी होगी. परियोजना पूरी होने के बाद साढ़े तीन घंटे का सफर मात्र 15 मिनट में तय हो जाएगा. इसका मकसद कश्मीर घाटी तथा लद्दाख के बीच हर मौसम में संपर्क सुविधा उपलब्ध कराना है, जो जाड़े में भारी हिमपात के कारण दुनिया के शेष हिस्सों से कटा रहता है. जाड़े के दौरान यहां का तापमान -45 डिग्री सेल्सियस रहता है. इस वजह से जाड़े में लेह-लद्दाख क्षेत्र कश्मीर से कटा रहता है. जोजिला दर्रा श्रीनगर-करगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11,578 फुट की ऊंचाई पर है.


विदेश सचिव के रूप में विजय केशव गोखले की नियुक्ति

भारत सरकार ने विजय केशव गोखले को देश का अगला विदेश सचिव नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल 2 साल का होगा. वह मौजूदा विदेश सचिव एस जयशंकर का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 28 जनवरी को समाप्त हो रहा है. गोखले 1981 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं, फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) पद पर तैनात हैं. गोखले बतौर राजदूत जर्मनी में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उन्होंने हॉन्गकॉन्ग, चीन और अमेरिका में भी अपनी सेवाएं दी हैं. गौरतलब है कि गोखले ने चीन में राजदूत रहने के दौरान डोकलाम विवाद को कुशलतापूर्वक निपटाने में अहम भूमिका निभाई थी.


खेलो इण्डिया लोगो का शुभारंभ

केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने 6 जनवरी को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इण्डिया लोगो का शुभारंभ किया. यह लोगो अनुरूपता और प्रतियोगितात्मकता के प्रभाव को भी दर्शाता है. ओगिलवी इंडिया द्वारा तैयार किए गए तीन-स्ट्रोक खेलो इंडिया लोगो में अन्तर्निर्मनीयता शामिल है, जिसमें अनगिनत सचित्र रूपों में अनुकूलनशीलता और लचीलापन है. भारतीय ध्वज का रंग राष्ट्रीय गौरव और टीम कार्य की भावना पैदा करता है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

भारत-इंडोनेशिया संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक

3 आसियान देशो थाइलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर की 5 दिन की यात्रा पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 5 जनवरी को इंडोनेशिया पहुंचीं. वहां उन्होंने इंडोनेशियाई समकक्ष रेट्नो मार्सुदीस के साथ भारत-इंडोनेशिया संयुक्त आयोग की पांचवी बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में आतंकवाद का मुद्दा प्रमुखता से छाया रहा. भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा सहयोग समझौते के क्रियानवयन में तेज़ी लाने तथा रक्षा उद्योग के क्षेत्र में संयुक्त विकास और उत्पादन मे आगे बढ़ने का फैसला किया है. दोनों देशों ने समुद्री सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने का भी निर्णय लिया है. सुषमा स्वराज ने इंडोनेशिया यात्रा के दौरान इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति मोहम्मद जुसूफ कल्ला से मुलाकात की.

गौरतलब है कि विदेश मंत्री इस यात्रा के पहले पड़ाव के थाइलैंड की यात्रा की थी. थाईलैंड इसी साल 2018 के मध्य में भारत-आसियान संबंधों के लिए समन्वयक देश की भूमिका अदा करेगा इंडोनेशिया से विदेश मंत्री सिंगापुर के लिए रवाना होंगी.


हथियारों की खरीद के समझौतों को मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने 5 जनवरी को नौसेना और थलसेना के लिए पी-8 आई सिमुलेटर प्रशिक्षण समाधान और कम तीव्रता संघर्ष वाली इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली की खरीद के लिए 24 अरब 20 करोड़ रुपये के अनुंबधों को मंजूरी दी. ये सिमुलेटर मेसर्स बोईंग से खरीदे जाएंगे. ये पी-8 आई विमान की सभी पण्रालियों सभी मिशनों से पूरी तरह लैस है. इससे नौसेना बहुत कम लागत पर पायलटों को इस विमान को उड़ाने का प्रशिक्षण दे सकेगी. ये विमान लम्बी दूरी की पनडुब्बी-रोधी युद्ध, खुफिया जानकारी प्राप्त करने तथा समुद्री तटों की निगरानी जैसी सामरिक जरूरतों के लिए लैश है. साथ ही ये शत्रु की हमलावर कार्रवाई का जवाब देने और देशहित की तात्कालिक और विस्तारित क्षेत्रों पर नजर रखने में सक्षम है. इसके अलावा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से 470 करोड़ रुपये की लागत से कम तीव्रता वाली संघर्ष इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली-एल आई सी ई डब्ल्यू एस खरीदी जाएगी.


भारत और म्यामार के बीच सीमा पारगमन समझौते को मंज़ूरी

केंद्रीय मंत्रीमंडल ने 4 जनवरी को भारत और म्यामार के बीच सीमा पारगमन समझौते को मंज़ूरी दे दी. ये समझौता दोनों देशों के सीमावर्ती नागरिकों के मौजूदा स्वतंत्र आवा-जाही के अधिकार को नियमित और संरक्षित करने में मददगार साबित होगा. इन दोनों देशों के नागरिक पासपोर्ट और वीज़ा के आधार पर भी एक-दूसरे के यहां आ-जा सकेंगे जिससे दोनों देशों के बीच आर्थिक और समाजिक रिश्ते मज़बूत होंगे.


भारत- ब्रिटेन परिवहन समझौते को मंजूरी

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत व लंदन के परिवहन प्राधिकारों के बीच सहमति पत्रों (एमओयू) को 3 जनवरी को मंजूरी दे दी. इसका उद्देश्य देश में सार्वजनिक परिवहन में सुधार लाना है. इस सहमति पत्र का उद्देश्य भारत में समूची सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में सुधार, यात्री सेवाओं में सुधार तथा उच्च क्षमता वाली बसों के संचालन को प्रोत्साहित करना है.


निर्देशित बम और बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2 जनवरी को 1700 करोड़ रुपए से अधिक के दो रक्षा सौदों को आज मंजूरी दी. इन सौदों में वायु सेना के लिए लक्ष्य निर्देशित बम और बराक मिसाइलों की खरीद शामिल है. एक महत्वपूर्ण सौदे में रूस से 240 लक्ष्य निर्देशित बमों की खरीद को हरी झंडी दिखाई गई है जिसपर 1254 करोड़ रुपए की लागत आएगी. दूसरे सौदे में इजरायल की मेसर्स राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम लिमिटेड से 131 बराक मिसाइल खरीदी जाएगी. इनकी खरीद पर 460 करोड़ रुपए की लागत आएगी. सतह से हवा में मार करने वाली ये मिसाइल पोत रोधी मिसाइलों के खिलाफ मिसाइल रोधी प्रणाली का काम करेगी.


भारत-पाक ने साझा की परमाणु ठिकानों की सूची

भारत और पाकिस्तान ने 1 जनवरी को एक-दूसरे को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और कैदियों की सूची सौंपी. इन प्रतिष्ठानों की सूची का आदान प्रदान नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक माध्यम से एक साथ किया गया. यह आदान-प्रदान परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला न करने संबंधी समझौते के तहत किया गया है. यह समझौता 31 दिसम्बर 1988 में किया गया था और 27 जनवरी 1991 से अमल में है. इसके तहत दोनों देश हर वर्ष एक जनवरी को इस सूची का आदान प्रदान करते हैं. दोनों देशों ने 27वीं बार इस सूची का आदान प्रदान किया है. एक जनवरी 1992 को पहली बार दोनों ने एक दूसरे को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सौंपी थी. दोनों देशों ने एक-दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की सूची का भी 1 जनवरी को आदान-प्रदान किया. कैदियों की सूची का आदान-प्रदान वर्ष 2008 के समझौते के तहत किया गया है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

ईरान में सरकार के समर्थन और विरोध में रैलियां

ईरान में 5 जनवरी को हजारों लोगों ने हाल के दंगों के विरोध और सरकार के समर्थन में विभिन्‍न स्‍थानों पर बड़ी रैलियां निकाली. हाल ही में ईरान में प्रदर्शनकारियों ने कई सैनिक ठिकानों और पुलिस चौकियों को निशाना बनाने की कोशिश की थी जिसमे कई लोगों की मौत हो गयी थी. वहां बढ़ती महंगाई और आर्थिक सख्ती को लेकर मशाद से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब कई शहरों तक पहुंच चुका है. ईरान ने सरकार के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन को उसकाने के लिए अमरीका और उसके सहयोगियों को उन्होंने दोषी ठहराया है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार विशेषज्ञों ने ईरान सरकार के प्रदर्शनकारियों के अधिकार को सम्मान करने के लिए कहा है और सोशल मैसेजिंग पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने की बात कही है.


उत्‍तर कोरिया दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता पर सहमत

उत्‍तर कोरिया दो वर्ष से अधिक समय में पहली बार पड़ोसी दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता शुरू करने पर सहमत हुआ है. 6 जनवरी को सिओल में इसकी पुष्टि करते हुए दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री ने कहा कि उत्‍तर कोरिया ने अधिसूचित किया है कि वह उच्‍चस्‍तरीय वार्ता के लिए अपना शिष्‍टमंडल भेजेगा. वार्ता गैर-सैन्‍य क्षेत्र में पानमूनजोम गांव में होगी.


पांच ईरानी कंपनियों पर अमेरिका का प्रतिबंध

अमरीका ने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम में मदद करने वाली पांच ईरानी कंपनियों पर 5 जनवरी को प्रतिबंध लगा दिया. प्रतिबंध के अंतर्गत अमरीका में इन कंपनियों की संपत्तियां जब्‍त होंगी और अमरीकी नागरिक इनसे लेन-देन नहीं कर पाएंगे. ये पांचों कंपनियां ईरान के शाहिद बाकरी इंडस्ट्रियल ग्रुप की अधीनस्‍थ कंपनियां हैं, जो ईरान की बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास के लिए जिम्‍मेदार है.


अमेरिका की विशेष निगरानी की सूची में पाकिस्तान

अमेरिका ने 5 जनवरी को पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन को लेकर विशेष निगरानी की श्रेणी में दाल दिया. पाकिस्तान इस श्रेणी में शामिल होने वाला पहला देश है. इस श्रेणी को 2016 के एक विशेष कानून द्वारा बनाया गया है. विशेष निगरानी सूची उन देशों के लिए बनाई जाती है जो धार्मिक स्‍वतंत्रता के गंभीर उल्‍लंघन के मामलों में शामिल हैं लेकिन इन देशों में धार्मिक स्‍वतंत्रता के उल्‍लंघन के मामले विशेष गंभीर स्थिति वाले देशों के समान नहीं होते हैं.


पाकिस्तान को अमेरिकी सैन्य मदद पर रोक

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली एक अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता सहित अन्य सभी तरह की सैन्य मदद रोक देने का ऐलान किया है. ऐसा पाकिस्तान के अपनी ज़मीन से ‘आतंकवाद को ख़त्म करने में नाकाम रहने’ की वजह से किया जा रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सैन्य मदद तब तक निलंबित रहेगी जब तक पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क और अफ़ग़ान तालिबान के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं करता.


उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच हॉटलाईन बहाल

उत्तर कोरिया ने 4 जनवरी को दक्षिण कोरिया के साथ सीमावर्ती हॉट लाईन फिर से खोल दी है. इससे दोनों देशों के बीच सीधी वार्ता का माध्यम स्थापित हो गया है. इस कदम से महीनों की कड़वाहट और युद्ध की आशंका के बाद दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच संबंध सामान्य होने के संकेत मिले हैं. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की ओर से दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सामान्य बनाने के संकेत दिए जाने के दो दिन बाद पॉनमांनजोंग गांव में टेलीफोन हॉट लाइन बहाल की गई. यह गांव दुनिया के सबसे अधिक सुरक्षा वाले असैन्य क्षेत्र में पड़ता है.


पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी सैन्य सहायता पर रोक

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सैन्य सहायता राशि फिलहाल रोक दी है. व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि ऐसी सहायता इस बात पर निर्भर करेगी कि पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर आतंकवाद का किस तरह जवाब देता है. उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कड़े रुख का कई अमेरिकी सांसदों ने समर्थन किया है.

आर्थिकी घटनाक्रम

अटल पेंशन योजना में निवेश करने वालों की संख्‍या 80 लाख हुई

भारतीय पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण की अटल पेंशन योजना में निवेश करने वालों की संख्‍या 80 लाख हो गई है. प्राधिकरण के अनुसार यह संख्‍या लगातार बढ़ रही है. उत्‍तर प्रदेश में सबसे अधिक 11 लाख 41 हजार लोगों ने अटल पेंशन योजना ली है. इसके बाद बिहार और तमिलनाडु का स्‍थान है. अटल पेंशन योजना पहली जून 2015 से लागू हुई थी. देश के 18 से 40 वर्ष के नागरिक इसका लाभ उठा सकते हैं. योजना के तहत अंशदाता को साठ वर्ष की उम्र से उसके अंशदान के आधार पर पांच हजार रुपये तक प्रतिमाह पेंशन मिलेगी.


देश में उच्च शिक्षा पर वार्षिक रिपोर्ट जारी

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 5 जनवरी को उच्च शिक्षा पर वार्षिक रिपोर्ट जारी किया. रिपोर्ट के अनुसार हालिया वर्षों में देश में उच्च शिक्षा में काफी सुधार हुआ है. इस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 में देश में उच्च शिक्षा हासिल करने करने वाले छात्रों की संख्या 3 करोड़ 57 लाख तक पहुंच गई है. 2014 में ये संख्या 3 करोड़ 23 लाख थी. उच्च शिक्षा में लड़कियों की तादाद 46.8 फीसदी है, यानि प्रति 100 लड़कों पर लड़कियों की संख्या बढ़कर 94 तक पहुंच गई है. वहीं उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात यानि जीईआर 2017 में बढ़कर 25.2 फीसदी हो गया है. 2014 में ये अनुपात 23 फीसदी था.

रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में देश में विश्वविद्यालयों की संख्या 864, कॉलेजों की संख्या 40,026 और स्टैंड अलोन संस्थानों की संख्या 11,669 है. उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की कुल संख्या 13 लाख 65 हजार 786 है, जिनमें महज 40.6 फीसदी महिलाएं हैं.

भारत में पढ़ रहे विदेशी छात्रों की संख्या 47 हजार 575 है. ये छात्र दुनिया के 162 देशों से आते हैं. विदेशी छात्रों में सबसे अधिक 23.6 फीसदी नेपाल से आते हैं, जबकि 9.3 फीसद अफगानिस्तान से और 4.8 फीसदी भूटान से आते हैं.


नई दूरसंचार नीति के लिए विचार आमंत्रित

भारत में मोबाइल डेटा की खपत ने 2017 में अमेरिका और चीन के संयुक्त उपयोग के स्तर को भी पार कर लिया. इस गतिशील बदलाव के साथ अधिक व्यवस्थित दूरसंचार नीति के लिए सभी हितधारकों से विचार मांगा है. इसे मार्च तक लागू करने का प्रस्ताव है.
राष्ट्रीय दूरसंचार नीति 2018 के निम्नलिखित लक्ष्य हैं:
— वायरलेस इंटरनेट के लिए 20 Mbps की औसत गति
— वायरलाइन इंटरनेट के लिए 50 Mbps की गति
— सभी गांवों में पूर्ण टेली डेन्सिटी
— वायरलाइन ब्रॉडबैंड सेवा 50% घरों तक
— सस्ती कीमतों पर 90% आबादी के लिए उच्च गुणवत्ता वाले वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा
— 1 करोड़ सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स की स्थापना
— न्यूनतम 2 एमबीपीएस स्पीड पर 90 करोड़ ब्रॉडबैंड कनेक्शन हासिल करना
— संचार क्षेत्र में 100 अरब डॉलर के बराबर निवेश आकर्षित करना


खाद्यान्न उत्पादों को जूट के थैलों में पैकिंग अनिवार्य

केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने जूट वर्ष 2017-18 के लिए खाद्यान्न उत्पादों को जूट से तैयार थैलों में पैकिंग अनिवार्य करने को मंजूरी दे दी है. इस निर्णय से जूट कामगारों और किसानों की जीविका को बढ़ावा मिलेगा. मंत्रिमंडलीय समिति ने जूट पैकेजिंग मेटेरियल एक्ट 1987 के अन्तर्गत अनिवार्य पैकेजिंग संबंधी नियमों को विस्तार देते हुए 90 प्रतिशत खाद्य पदार्थों और 20 प्रतिशत शक्कर उत्पादों की जूट के थैलों में पैकिंग की अनिवार्यता को मंजूरी दे दी है.


देशव्यापी स्तर पर स्वच्छ् सर्वेक्षण की शुरूआत

देशव्यापी स्तर पर स्वच्छ् सर्वेक्षण की 4 जनवरी को शुरूआत हुई. यह सर्वेक्षण चार हजार से अधिक शहरों में और चालीस करोड़ से अधिक आबादी को लेकर किया जाएगा. सर्वेक्षण का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में सफाई के स्तर की उपलब्धियों का मूल्यांकन करना है. यह सर्वेक्षण का तीसरा चरण है जो 10 मार्च 2018 तक जारी रहेगा. स्व्च्छता सर्वेक्षण को स्वनच्छ-भारत मिशन के अंग के रूप में 2016 में आरंभ किया गया था. पिछले वर्ष दूसरे चरण में एक लाख से अधिक की आबादी वाले चार सौ 34 शहरों में सर्वेक्षण किया गया था और इसके अंतर्गत सभी राज्यों की राजधानियों का श्रेणीकरण हुआ. इंदौर सबसे साफ शहर के रूप में सामने आया.


चुनाव बॉण्‍ड योजना को अंतिम रूप

सरकार ने देश में चुनाव के लिए धन उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था को पारदर्शी बनाने के उद्देश्‍य से 3 जनवरी को चुनाव बॉण्‍ड योजना को अंतिम रूप दिया. वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा को बताया कि यह बॉण्‍ड एक हजार, दस हजार, एक लाख, दस लाख और एक करोड़ रुपये की राशि के होंगे. राजनीतिक दलों को चंदे के लिए ब्याज मुक्त बांड जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्तूबर महीने में खरीदे जा सकते हैं. चंदा देने वाले लोग भारतीय स्टेट बैंक की कुछ तय शाखाओं से ये चुनावी बांड खरीद सकेंगे. इन चुनावी बांड की मियाद 15 दिनों की होगी. इस मियाद के भीतर पंजीकृत राजनीतिक दलों को चंदे के तौर पर बांड देने होंगे.


जमाकर्ताओं के संरक्षण के लिए जमा बीमा विधेयक

सरकार ने कहा है कि ‘वित्तीय समाधान और जमा बीमा विधेयक-2017’ जमाकर्ताओं को ज्‍यादा पारदर्शी ढंग से अतिरिक्त संरक्षण देने के बारे में है. फिलहाल बैंकों में जमा एक लाख रूपये तक की राशि का ही बीमा रहता है. इस विधेयक में यह संरक्षण तो जारी रहेगा ही और समाधान निगम को इसे बढ़ाने का अधिकार दिया गया है. मौजूदा कानून के तहत बैंक बंद होने की स्थिति में वहां जमा एक लाख रूपये से ऊपर राशि की कोई गारंटी नहीं होती. विधेयक के प्रावधानों के अनुसार बैंक बंद होने की स्थिति में बीमा रहित जमाकर्ताओं के दावे, असंरक्षित कर्जदाताओं और सरकार की बकाया रकम के मुकाबले अधिक होंगे, इसलिए बीमा रहित जमाकर्ताओं के अधिकार बेहतर ढंग से संरक्षित होंगे और इस तरह के जमाकर्ताओं को मौजूदा कानूनी प्रावधानों की तुलना में अब बेहतर दर्जा मिलेगा.


ट्राई का इंटरकनेक्शन विनियमन-2018 जारी

दूरसंचार नियामक (ट्राई) ने 2 जनवरी को दूरसंचार इंटरकनेक्शन विनियमन-2018 जारी किए. इस विनियमन में ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों को बिना किसी भेदभाव के इंटरकनेक्शन समझौते को अनिवार्य कर दिया है. ट्राई ने किसी तरह के उल्लंघन पर हर सेवा क्षेत्र के हिसाब से एक लाख रपए तक का दैनिक जुर्माना तय किया है. देश भर में कुल 22 सेवा क्षेत्र हैं. इंटरकनेक्टिविटी से आशय एक कंपनी के नेटवर्क का काल दूसरे कंपनी के नेटवर्क से जुड़ने से है.


एसबीआई द्वारा आधार दर में 0.3 प्रतिशत की कमी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने आधार दर (बेस रेट) में 0.30 फीसदी घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है. बैंक ने मौजूदा ग्राहकों के लिए आधार दर 8.95 से घटाकर 8.65 प्रतिशत की. मौजूदा समय में अन्य बैंकों के मुकाबले एसबीआई का बेस रेट सबसे कम है. उल्लेखनीय है कि बेस रेट घटाने से सीधा फायदा बैंक से पढ़ाई के लिए कर्ज लेने वाले छात्रों और होम लोन लेने वाले लोगों को होगा.


अरब सागर में तेल और गैस की खोज

सार्वजनिक क्षेत्र की आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन (ओएनजीसी) ने अरब सागर में स्थित अपने प्रमुख फील्ड मुंबई हाई में तेल एवं गैस के नए स्रोतों की खोज की है. लोकसभा में प्रश्नों के लिखित जवाब में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि यह खोज मुंबई हाई फील्ड के पश्चिम में स्थित कुएं डब्ल्यूओ-24-3 (डब्ल्यूओ-24-सी) में की गयी है. खोज से यह संकेत मिलता है कि क्षेत्र में करीब 2.97 करोड़ टन तेल एवं तेल समरूप गैस का भंडार है.


सरकारी बचत बॉन्ड-2003 की बिक्री बंद

वित्त मंत्रालय ने सरकारी बचत बॉन्ड-2003 की बिक्री 2 जनवरी से बंद करने की घोषणा की है. सरकार 2003 में छोटे निवेशकों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से छह साल की निर्धारित अवधि के टैक्स योग्य बॉन्ड लेकर आई थी, जिन पर आठ प्रतिशत ब्याज देय था.


आठ कोर सेक्टर्स की वृद्धि दर में वृद्धि

नवंबर 2017 महीने में 8 कोर सेक्टर्स ने 6.8 फीसदी की विकास दर्ज की, जबकि अक्टूबर 2017 में यह आंकड़ा 5 फीसदी रहा था. आंकड़ों के मुताबिक जिन कोर सेक्टर्स की विकास तेज बढ़ोतरी हुई उनमें इन्फ्रास्टक्चर सेक्टर्स यानि कोयला, क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी शामिल हैं. वहीं नवंबर 2016 में इन कोर सेक्टर्स की विकास दर 3.2 फीसदी रही थी.


दो हजार रुपए तक के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान शुल्क मुक्त

ग्राहकों को अब डेबिट कार्ड, भीम ऐप या इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के अन्य तरीकों से दो हजार रुपए तक के भुगतान पर कोई लेनदेन शुल्क नहीं देना होगा. यह सुविधा 1 जनवरी से लागू हो गई है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डेबिट कार्ड, भीम ऐप, यूपीआई या आधार से जुड़ी भुगतान प्रणाली से दो हजार रूपए तक के लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट सरकार द्वारा वहन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया था.

भारतीय राज्य

असम में एनआरसी का पहला मसौदा किया प्रकाशित

असम सरकार ने 1 जनवरी को राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (एन-आर-सी) का पहला मसौदा किया प्रकाशित. इस मसौदे में राज्य के कुल 3 करोड़ 28 लाख लोगों में 1 करोड़ 90 लाख लोगों के नाम शामिल किए गए हैं. पूरा एन-आर-सी वर्ष 2018 के भीतर प्रकाशित किया जाएगा.


रजनीकांत का सक्रिय राजनीति में आने का एलान

तमिल सुपरस्टार रजनीकांत ने 31 दिसम्बर को सक्रिय राजनीति में आने का एलान किया. इसके लिए वह एक नई राजनीतिक पार्टी का गठन करेंगे. उन्होंने अगले विधानसभा चुनाव में राज्य की सभी 234 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है.


उत्तर प्रदेश डीजीपी पद पर ओमप्रकाश सिंह की नियुक्ति

उत्तर प्रदेश सरकार ने ओमप्रकाश सिंह को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया है. वर्तमान में वे सीआईएसएफ के महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं. ओमप्रकाश सिंह 1983 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं. वह सुलखान सिंह का स्थान लेंगे जो 1 जनवरी 2018 को सेवानिवृत्त हो गए.

खेल जगत

हिमाचल और महाराष्ट्र को राष्ट्रीय कबड्डी खिताब

हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र ने 65 वीं सीनियर राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता में क्रमश: महिला और पुरुष वर्ग के खिताब जीत लिए हैं. हिमाचल प्रदेश ने महिला वर्ग के फाइनल में रेलवे की टीम को 38-25 से हराया. पुरुष फाइनल में महाराष्ट्र ने सेना को 34-29 से पराजित किया.


रणजी ट्रॉफ़ी में बिहार की टीम की वापसी

सुप्रीम कोर्ट ने 4 जनवरी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को निर्देश दिया कि वह अगले सीज़न में बिहार क्रिकेट संघ को रणजी ट्रॉफ़ी और अन्य घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने की अनुमति प्रदान करे.
बीसीसीआई की संपूर्ण सदस्यता नहीं होने के चलते बिहार क्रिकेट संघ को बीसीसीआई की ओर से साल 2000 से ही राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में खेलने की अनुमति नहीं थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति ने बिहार को बीसीसीआई में पूर्ण सदस्यता प्रदान की थी. पिछले साल ही बीसीसीआई ने घरेलू प्रतियोगिताओं में बिहार और पूर्वोत्तर की महिला क्रिकेट और जूनियर टीमों को शामिल करने के लिए अपने घरेलू कार्यक्रम में कई बड़े बदलाव किए थे.


नेमार को यूरोप में ब्राजील के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का ख़िताब

ब्राजील के फुटबॉल खिलाडी नेमार को 1 जनवरी को साम्बा डे ओउरा ट्रॉफी-2017 से नवाजा गया है. यह ट्रॉफी यूरोप में ब्राजील के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दी जाती है. पत्रकारों, पूर्व खिलाड़ियों के वोटों और इंटरनेट प्रशंसक सर्वेक्षण के तहत पुरस्कार के विजेता का चुनाव होता है. नेमार को पिछले साल अक्टूबर में फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से भी नवाजा गया था.


आनंद को विश्व ब्लिट्ज चैंपियनिशप में कांस्य पदक

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने 31 दिसम्बर को विश्व ब्लिट्ज चैंपियनिशप में कांस्य पदक जीता. आनंद ने इस प्रतियोगिता के अंतिम दिन फ्रांस के मैक्सिम वाचीयर लाग्रेव को हराकर कांस्य पदक हासिल किया. नॉव्रे के मैग्नस कार्लसन ने इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता.


विदर्भ ने पहली बार जीता रणजी ट्रॉफ़ी का ख़िताब

विदर्भ की टीम ने पहली बार रणजी ट्रॉफी क्रिकेट का खिताब जीत लिया है. विदर्भ रणजी चैंपियन बनने वाली 17वीं टीम बन गयी है. 1 जनवरी को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस प्रतियोगिता के फ़ाइनल मुक़ाबले में विदर्भ ने दिल्ली को 9 विकेट से पराजित कर दिया.

विविध घटनाक्रम

मशहूर शायर अनवर जलालपुरी का निधन

मशहूर शायर अनवर जलालपुरी का 2 जनवरी को निधन हो गया, वह 70 वर्ष के थे. मुशायरों की जान माने जाने वाले जलालपुरी ने ‘राहरौ से रहनुमा तक’, ‘उर्दू शायरी में गीतांजलि’ तथा भगवद्गीता का उर्दू अनुवाद ‘उर्दू शायरी में गीता’ पुस्तकें लिखीं. उन्होंने ‘अकबर द ग्रेट’ धारावाहिक के संवाद भी लिखे थे. वह अंग्रेजी के प्रोफेसर थे. वह फारसी और हिंदी के भी जानकार थे.


अंतरिक्ष में पहली बार एक अज्ञात सूक्ष्म जीव की पहचान

अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के वैज्ञानिकों ने पहली बार एक अज्ञात सूक्ष्म जीव की पहचान अंतरिक्ष में की है. सूक्ष्म जीवों की पहचान अंतरिक्ष में ही करने की क्षमता हासिल करने से खगोल वैज्ञानिकों का इलाज अंतरिक्ष में ही संभव हो पाएगा और उन्हें उपचार के लिए धरती पर आने की आवश्यकता नहीं होगी. इसके अलावा किसी ग्रह पर डीएनए अधारित जीवन की तलाश में भी इस क्षमता के कारण मदद मिलेगा.


महिलाओं के लिए नारी और ई-संवाद पोर्टल की शुरुआत

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गाँधी ने 2 जनवरी को ‘नारी’ और ‘ई-संवाद’ पोर्टल की शुरुआत की. पोर्टल ‘नारी’ पर महिलाओं को उनके लिए जारी लगभग 350 योजनाओं की जानकारी और उनकी सभी समस्याओं का हल एक ही मंच पर हो सकेगा. वहीं पोर्टल ‘ई-संवाद’ की शुरुआत विभिन्न एनजीओ और संस्थाएं जो महिलाओं के लिए काम कर रही हैं, उनके साथ बेहतर समन्वय के लिए किया गया है.


सत्येंद्र नाथ बोस की 125वीं जयंती समारोह

प्रोफेसर सत्येंद्र नाथ बोस की 125वीं जयंती के समारोह की शुरुआत 1 जनवरी को कोलकाता में हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समारोह का उद्घाटन किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास का काफी मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र है. वैज्ञानिक समुदाय का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री ने गरीबों का जीवन आसान बनाने के लिए लीक से हटकर काम करने को कहा.


अमेरिका में यौन उत्पीड़न के ख़िलाफ अभियान ‘टाइम्स अप’

अमेरिका में फ़िल्म उद्योग और दूसरी कामकाजी जगहों पर यौन उत्पीड़न के मुक़ाबले के लिए एक अभियान की शुरुआत की गई. ‘टाइम्स अप’ नाम के इस अभियान में तीन सौ से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं जिनमें अभिनेत्रियां, लेखक और निर्देशक हैं. इस अभियान का बुनियादी मकसद खेती या फिर फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों, केयरटेकर और वेटर का काम करने वालों की मदद करना है. जिनके पास अपना बचाव करने के लिए धन नहीं होता है.
उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2017 में टाइम मैगज़ीन ने यौन उत्पीड़न के ख़िलाफ आवाज़ उठाने वाली महिलाओं और पुरुषों को “द साइलेंस ब्रेकर्स” के तौर पर साल 2017 का “पर्सन ऑफ द ईयर” करार दिया था. बीते साल #MeToo हैशटैग के तहत दुनिया भर की महिलाओं और पुरुषों ने यौन उत्पीड़न से जुड़ी अपनी कहानियां साझा की थीं.


पृथ्वी के एक चौथाई हिस्सा के सूखने का खतरा

वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि हमारे ग्रह के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई तो पृथ्वी का एक चौथाई हिस्सा काफी हद तक सूख जाएगा. भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक सहित, वैज्ञानिकों के एक समूह ने अपने अध्ययन में कहा है कि ऐसा होने की स्थिति में पृथ्वी पर सूखा और जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ सकती हैं. हालांकि, अगर वैश्‍विक ऊष्मन को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक रोक लिया गया तो वह धरती के कुछ हिस्सों में होने वाले ऐसे बदलावों को रोक सकेगा. ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगलिया और चीन के सदर्न यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले जलवायु परिवर्तन से जुडे 27 मॉडलों का अध्ययन किया है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31