यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

यहाँ एडुडोज डॉट कॉम पर डेली अपडेटेड समसामयिकी और विश्व घटना-चक्र हिंदी माध्यम में दिए गये हैं. दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित ये कर्रेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा और अपने आप को अप-टू-डेट रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

बच्चियों से दुष्कर्म पर मृत्युदंड के अध्यादेश को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म के दोषियों को मृत्युदंड के प्रावधान वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 21 अप्रैल को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस ‘आपराधिक कानून संशोधन अध्यादेश 2018’ को मंजूरी दी गयी. इस अध्यादेश के बाद बारह साल से कम उम्र के बच्चियों से दुष्कर्म के दोषियों को अदालतों द्वारा कम से कम 20 साल कारावास की सजा या मृत्युदंड होगी. बारह साल से कम उम्र की लड़कियों से सामूहिक बलात्कार के दोषियों को शेष जीवन तक कैद या मौत की सजा का प्रावधान किया गया है. इस अध्यादेश में बलात्कार से जुड़े सभी मामलों की सुनवाई का काम दो महीने में पूरा करने का प्रावधान किया गया है. ऐसे मामलों में अपील की सुनवाई छह महीने में पूरा करने की बात कही गई है.

आपराधिक कानून संशोधन अध्यादेश में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), साक्ष्य कानून, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और बाल यौन अपराध संरक्षण कानून (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस- पोक्सो) में संशोधन का प्रावधान है.

पढ़ें पूरा आलेख: 21वां राष्ट्रमंडल खेल 2018 – गोल्ड कोस्ट ऑस्ट्रेलिया 〉

परमाणु और मिसाइलों का परीक्षण रोक देने का उत्तर कोरिया का निर्णय

उत्तर कोरिया ने 21 अप्रैल 2018 से परमाणु और अंतर महीद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण रोक देने का निर्णय लिया है. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि अब और परमाणु मिसाइलों का परीक्षण करने की ज़रूरत नहीं है. परमाणु हथियार कार्यक्रम चलाने के कारण उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा रखे हैं. उत्तर कोरिया ने पिछले वर्ष छठा परमाणु परीक्षण किया था जो अब तक का सबसे शक्तिशाली परीक्षण था. इसके अलावा उसने अमरीका की मुख्य भूमि तक की मारक क्षमता की मिसाइलों का परीक्षण भी किया था.

पहला प्रिंट द्विवार्षिक भारत पुरस्कार-2018

देश के 13 कलाकारों को 20 अप्रैल को नई दिल्ली में एक समारोह में पहला प्रिंट द्विवार्षिक भारत पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया. पुरस्कृत कलाकारों में आंध्र प्रदेश से अरुप कुमार क्वीटी, उत्तर प्रदेश से सोनल वार्ष्णेय और गुजरात से पुरी परमार शामिल हैं. ललित कला अकादमी ने 25 मार्च को पहली ग्राफिक्स प्रिंट अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन किया था. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, मैक्सिको, चीन, इस्रराइल, स्वीडन और अर्जेंटीना समेत 17 देशों ने भाग लिया.

न्यायमूर्ति राजेन्द्र सच्चर का निधन

जानेमाने मानवाधिकारवादी और दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र सच्चर का 21 अप्रैल को निधन हो गया. वह 94 वर्ष के थे. न्यायमूर्ति सच्चर का जन्म लाहौर में हुआ था. वह एकमात्र न्यायाधीश थे जिन्होंने आपातकाल में सरकार के आपातकाल संबंधी निर्देशों को मानने से इनकार किया था. वह अगस्त 1985 से दिसंबर 1985 तक दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे. वह समाजवादी विचारधारा के थे और मानवाधिकारों के दृढ़ पैरोकार थे.

21 अप्रैल: सिविल सेवा दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस (Civil Services Day) के रूप में मनाया जाता है. भारत सरकार ने वर्ष 2006 से इस दिवस को मनाने का निर्णय लिया था. यह दिवस सिविल सेवकों को स्वयं को नागरिकों के लिए पुनर्समर्पित करने तथा अपनी वचनबद्धता को पुनर्सज्जित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. पहला सिविल सेवा दिवस समारोह 21.04.2006 को विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था.

21 अप्रैल 2018 को 12वां देश में सिविल सेवा दिवस मनाया गया. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस मौके पर प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग की एक प्रदर्शनी का शुभारंभ किय़ा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

चीन में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक: विदेश मन्त्री सुषमा स्वराज आज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने चीन जा रहीं हैं. अपनी चार दिन के इस यात्रा के दौरान वह चीन के विदेश मंत्री वांग ई के साथ भी वार्ता करेंगी. वांग ई चीन के विदेश मन्त्री के साथ ही स्टेट काउंसलर का पद भी संभाल रहे हैं.

पाकिस्तान में परवेज मुशर्रफ के खिलाफ जांच को मंजूरी: पाकिस्तान की भ्रष्टाचार रोधी संस्था राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर ‘आय से अधिक संपत्ति रखने’ और ‘अधिकार के गलत इस्तेमाल’ के आरोपों के खिलाफ जांच को मंजूरी दे दी. वर्तमान में निर्वासन में दुबई में रह रहे पूर्व सैन्य शासक मुशर्रफ पाकिस्तान में राजद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे हैं.

भारत निर्मित निगरानी जहाज श्रीलंका की नौसेना में शामिल: श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने समुद्र में गश्‍त लगाने वाले दूसरे आधुनिक निगरानी जहाज को अपने बेड़े में शामिल किया. श्रीलंका की नौसेना में यह इस तरह का दूसरा जहाज है और दोनों का निमार्ण भारत में हुआ है. रक्षा सहयोग की दिशा में दोनों देशों के बीच ये इस तरह का सबसे बड़ा समझौता है. इन जहाजों का उपयोग मुख्‍यता हिंद महासागर में चौकसी और समुद्र परिवहन को सुरक्षा प्रदान करना है.

दक्षिण और उत्‍तर कोरिया के बीच सीधी फोन सेवा शुरू: दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन और उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सीधी बातचीत के लिए हॉटलाइन सेवा 20 अप्रैल से शुरू हो गयी है. दोनों नेता 27 अप्रैल को होने वाली अहम बैठक से पहले हॉटलाइन पर बातचीत करने पर सहमत हुए थे.

यशवंत सिन्हा का भाजपा छोड़ने की घोषणा: पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने यहां भाजपा को छोड़ने की घोषणा की है. वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्री थे.

मणिका बत्रा को अर्जुन पुरस्कार की सिफारिश: कॉमनवेल्थ गेम्स में दो स्वर्ण सहित चार पदक जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा और हरमीत देसाई के नामों को भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है.

‘भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक, 2018’ अध्यादेश को मंजूरी: केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ‘भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक, 2018’ के लिए अध्यादेश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. इस अध्यादेश में आर्थिक अपराध कर देश से भागे व्यक्ति की संपत्ति जब्त करने का प्रावधान है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स