यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

supreme court of India

डेली अपडेटेड कर्रेंट अफेयर्स

यहाँ एडुडोज डॉट कॉम पर डेली अपडेटेड समसामयिकी और विश्व घटना-चक्र हिंदी माध्यम में दिए गये हैं. दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित ये कर्रेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा और अपने आप को अप-टू-डेट रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

भारत का दुनिया में सबसे तेज गति से विकास

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपनी रिपोर्ट में वर्ष 2018 के लिए भारत की विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगया है. वहीं इस दौरान चीन की विकास दर 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया. साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में भारत का विकास दर 7.8 प्रतिशत रहेगा. आईएमएफ ने कहा है कि मौजूदा साल 2018 में भारत 7.4 प्रतिशत की दर से दुनिया भर में सबसे तेज गति से विकास करेगा.

अमेरिका में सरकारी कामकाज पर संकट टला

अमेरिका में संसद के दोनों सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा ने संघीय सरकार को धनराशि मुहैया कराने के अस्थाई बिल को मंजूरी दे दी. इसके साथ सरकारी कामकाज को लेकर तीन दिनों से जारी संकट टल गया. सीनेट में सरकारी खर्च के लिए इस अस्थायी बिल के पक्ष में 81 लोगों ने मतदान किया जबकि 18 ने इसके विरोध में किया है. वहीं प्रतिनिधि सभा में इसके पक्ष में 266 वोट पड़े और 150 लोगों ने विरोध में मतदान किया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की औपचारिक मंजूरी के बाद अब आठ फरवरी तक संघीय सरकार के कामकाज बिना वित्तीय बाधा के पूरे हो सकेंगे.
राष्ट्रपति ट्रंप से बजट पास करने के एवज में डेमोक्रेटिक पार्टी अप्रवासन के मुद्दे पर डील करना चाहते हैं, लेकिन रिपब्लिकन सीनेटर इसके लिए तैयार नहीं थे. डेमोक्रेटिक सासंद बजट प्रस्तावों में उन सात लाख अप्रवासियों को अमेरिका से बाहर निकाले जाने से बचाने के लिए प्रावधान की मांग पर अड़े हुए हैं, जो बचपन में ही वहां आए थे.


लाइबेरिया के राष्ट्रपति के रूप में जॉर्ज विह की शपथ

पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी जॉर्ज विह ने 22 जनवरी को लाइबेरिया के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. उन्होंने कमजोर अर्थव्यवस्था में जान फूंकने और भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करने की प्रतिबद्धता के साथ शपथ ली. विह ने एलेन जॉनसन सिरलीफ की जगह ली है. एलेन 12 वर्षों तक लाइबेरिया की राष्ट्रपति रहीं. साल 1944 के बाद देश में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नेताओं के बीच पहली बार सत्ता का हस्तांतरण हुआ है.


वैश्विक प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत 81वें स्थान पर

वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता के नियंत्रण सूचकांक में भारत अपनी स्थिति बेहतर करते हुए 81वें स्थान पर पहुंच गया है. हर साल विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक के पहले दिन जारी होने वाली इस रिपोर्ट के अनुसार स्विट्जरलैंड सूची में पहले स्थान पर बना हुआ है. भारत इस सूची में साल 2017 में 92वें स्थान पर था. वहीं 2016 में 89वें स्थान पर था. भारत की रैंिकग ब्रिक्स देशों में सबसे खराब है. चीन सूची में 54वें, रूस 56वें, दक्षिण अफ्रीका 67वें तथा ब्राजील 81वें स्थान पर है.


आनंदीबेन पटेल ने ली राज्यपाल के रूप में शपथ

श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने 23 जनवरी को मध्यप्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की. राज्य उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता ने श्रीमती पटेल को शपथ दिलायी. आनंदीबेन पटेल इस पद पर काबिज होने वाली दूसरी महिला बन गई हैं. इसके पहले सरला ग्रेवाल प्रदेश की पहली महिला राज्यपाल रह चुकी हैं, जिनका कार्यकाल 31 मार्च 1989 से पांच फरवरी 1990 तक का था.


इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सत्र

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 11वां सत्र 7 अप्रैल को शुरू होगा. और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा. मुंबई इस सीजन के टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल मैच की मेजबानी करेगा. आईपीएल की 27 और 28 जनवरी को नीलामी होगी जिसमें 360 भारतीयों सहित 578 खिलाडयिों की बोली लगेगी.


23 जनवरी: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

प्रत्येक वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जाती है. उनका जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था. ‘नेताजी’ के नाम से प्रसिद्ध सुभाष चन्द्र ने सशक्त क्रान्ति द्वारा भारत को स्वतंत्र कराने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 1943 को ‘आज़ाद हिन्द फौज’ की स्थापना की. नेताजी के कई प्रसिद्ध नारों ने स्वाधीनता की लड़ाई में लोगों के अंदर उत्साह का संचार किया. उनमें से एक प्रसिद्ध नारा था, “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा”.


आनन्द प्रकाश दीक्षित को भारत भारती सम्मान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को आनन्द प्रकाश दीक्षित को ‘भारत भारती’ सम्मान से अलंकृत किया. योगी ने साहित्यकार को प्रतीक चिन्ह एवं पांच लाख रपए की धनराशि देकर सम्मानित किया. दीक्षित को 1960 में प्रकाशित शोध प्रबंध ‘रस सिद्धांत : स्वरूप विश्लेषण’ के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सम्मानित किया था. वर्ष 1994 में प्रयाग में आयोजित हिन्दी साहित्य सम्मेलन में उन्हें साहित्य वाचस्पति की उपाधि से अलंकृत किया. पिछले साल साहित्य के इस पुरोधा को केन्द्रीय साहित्य अकादमी ने कालजयी और मध्यकालीन साहित्य में योगदान के लिए भाषा सम्मान प्रदान किया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

48वीं वार्षिक आर्थिक मंच सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन में शिरकत करने के लिए दावोस में है. पीएम मोदी इस वैश्विक व्यापारिक सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे.

कनाडा के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत दौरे पर आ रहे हैं. ट्रूडो यहां 17 से 23 फरवरी तक रहेंगे. उनके दौरे के दौरान व्यापार, निवेश, ऊर्जा, विज्ञान और नवाचार, उच्च शिक्षा, ढांचागत विकास और स्किल डेवलपमेंट पर विचार विमर्श किया जाएगा.

भारत-आसियान व्यापार और निवेश सम्मेलन: भारत और आसियान देशों के बीच आपसी भागीदारी के 25 साल पूरे होने के मौके पर दिल्ली में 25 जनवरी को भारत-आसियान समिट का आयोजन होगा. 22 जनवरी को दिल्ली में भारत-आसियान व्यापार और निवेश सम्मेलन का आयोजन हुआ. सम्मेलन में वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने हिस्सा लिया.

भारत-स्विट्जरलैंड द्विपक्षीय वार्ता: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी को दावोस में स्विट्जरलैंड परिसंघ के अध्यक्ष एलेन बर्सेट के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. प्रधानमंत्री मोदी स्विट्जरलैंड के दावोस में 48वें विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए गये हैं. प्रधानमंत्री ने दावोस में दुनियाभर से आए कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की.

अमरीका में धन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी: अमरीकी सीनेट में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट सदस्यों के बीच सरकारी कामकाज के लिए धनराशि उपलब्ध कराने के अस्थायी विधेयक को मंज़ूरी के बाद शटडाउन खत्म होने के आसार हैं. सीनेट ने 18 के मुकाबले 81 वोट से 8 फरवरी तक ज़रूरी राशि उपलब्ध कराए जाने के इस अस्थायी विधेयक को मंज़ूरी दे दी.

भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर लगातार हो रहे संघर्ष विराम उल्लंघन के मुद्दे को बातचीत के माध्यम से सुलझाने का आग्रह किया है.

नेपाल में नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली: नेपाल में प्रांतीय विधानसभाओं के नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली. सभी सात प्रांतों की अस्थायी राजधानियों में आयोजित किए गए ऐतिहासिक समारोहों में राज्यपालों ने नए सदस्यों को शपथ दिलाई.

तिरुअनन्तपुरम में बांध की सुरक्षा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन: केरल की राजधानी तिरुअनन्तपुरम में बांध की सुरक्षा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन हो रहा है. दो दिन के सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने किया.

ईरान समझौते पर चर्चा के लिए यूरोप जाएगा अमेरिका: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि ईरान परमाणु समझौते पर यूरोपीय समकक्षों के साथ चर्चा के लिए अमेरिका अपने शीर्ष राजनयिकों को यूरोप भेजेगा.

चीन पर मालदीव में भूमि पर कब्जाने का आरोप: चीन पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए मालदीव के निर्वासित पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने आरोप लगाया कि ‘एक बड़ी उभरती शक्ति’ रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण द्वीप में ‘जमीन पर कब्जा’ करने और उसकी संप्रभुता को खरीदने की कोशिश कर रही है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

चुनाव आयोग की सिफारिश को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली विधानसभा के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की चुनाव आयोग की सिफारिश को 21 जनवरी को स्वीकार कर लिया. दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने इन विधायकों को संसदीय सचिव के पदों पर नियुक्त किया था. चुनाव आयोग ने कहा है कि वेतन भत्‍ते नहीं लेने के बावजूद इन विधायकों ने सरकार में कार्यपालिका के कामकाज में हिस्‍सा लिया जो कि लाभ के पद पर काम करने जैसा है. आयोग ने यह भी कहा कि विधायकों की सदस्‍यता रद्द करने की उसकी सिफारिश राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली अधिनियम और संविधान के अनुरूप है.
क्या है लाभ का पद? संविधान के अनुच्छेद 102 (1) ए के तहत सांसद या विधायक ऐसे किसी अन्य पद पर नहीं हो सकते जहां वेतन, भत्ते या अन्य दूसरी तरह के फायदे मिलते हों. इसके अलावा संविधान के अनुच्छेद 191 (1) (ए) और जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 9 (ए) के तहत भी सांसदों और विधायकों को अन्य पद लेने से रोकने का प्रावधान है.

संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध निगरानी टीम का पाकिस्तान दौरा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध निगरानी टीम 25 जनवरी को पाकिस्तान का दौरा करेगी. यह टीम इस बात की जाँच करेगी कि पाकिस्तान ने विश्व संगठन के प्रतिबंधों का कितना अनुपालन किया है. मुम्बई हमलों की साजिश रचने वाले हाफिज सईद और उससे संबद्ध गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए यह कदम उठाया गया है.


बाल विवाह और दहेज के खिलाफ बिहार में मानव शृंखला

बिहार में बाल विवाह और दहेज के खिलाफ 21 जनवरी को राज्यव्यापी मानव श्रृंखला बनायी. यह मानव श्रृंखला, नेशनल हाइवे, स्टेट हाइवे, जिला, प्रखंड, पंचायत, गांवों की विभिन्न सड़कों और पगडंडियों से होकर गुजरी. इस मानव श्रृंखला में लाखों लोगों ने हिस्सा लिया.


ब्लाइंड विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब भारत को

भारत ने 21 जनवरी को ब्लाइंड विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. इस टूर्नामेंट के फाईनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को दो विकेट से पराजित कर दिया. भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए खिताब जीता. यह टूर्नामेंट शारजाह में खेला गया था.


स्कूलों में फेल नहीं करने की नीति से 23 राज्य असहमत

देश के 23 राज्यों ने स्कूलों में पांचवी एवं आठवीं कक्षा में छात्रों को फेल नहीं करने की नीति में संशोधन करने का समर्थन किया है. इनमें से आठ राज्यों ने इस नीति को पूरी तरह वापस लेने के पक्ष में राय जाहिर की है. स्कूलों में फेल नहीं करने की नीति के विषय पर विचार करने के लिए 26 अक्टूबर 2015 को राजस्थान के शिक्षा मंत्री के नेतृत्व में एक उप समिति का गठन किया गया था. इस समिति ने 6 से 14 वर्ष की उम्र के बच्चों को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून के तहत इस नीति से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विचार किया था. रिपोर्ट के अनुसार, पांच राज्यों आंध प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और तेलंगाना ने आरटीई अधिनियम 2009 के तहत फेल नहीं करने की नीति को बनाये रखने की बात कही थी. अन्य राज्यों ने इस नीति को वापस लिये जाने पर जोर दिया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में ओम प्रकाश रावत की नियुक्ति: निर्वाचन आयुक्‍त ओम प्रकाश रावत नए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त होंगे. वह श्री अचल कुमार ज्‍योति का स्‍थान लेंगे. श्री रावत को अगस्‍त 2015 में निर्वाचन आयुक्‍त बनाया गया था.

फलीस्तिन समाधान के उपाय नए सिरे से करने होंगे: जॉर्डन नरेश ने अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेन्स के साथ एक बैठक में कहा है कि द्विराष्ट्र समाधान का लक्ष्य हासिल करने के लिए अमरीका को विश्वास बहाल करने के उपाय नए सिरे से करने होंगे, जिसके अंतर्गत स्वतंत्र फलीस्तिन राष्ट्र का प्रावधान है, जिसकी राजधानी पूर्वी यरुसलम होगी. इसके जवाब में अमरीकी नेता ने कहा कि उनका देश दो-राष्ट्र समझौते के प्रति वचनबद्ध है, बशर्ते इस्राइल और फलीस्तिन दोनों को यह समझौता मान्य हो.

आतंकवादियों के सुरक्षित ठिकाने नष्ट करने पर ध्यान देने का आग्रह: भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से पाकिस्तान में आतंकवादियों के सुरक्षित ठिकाने नष्ट करने पर ध्यान देने का आग्रह किया है. सुरक्षा परिषद में अफगानिस्तान पर विशेष मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत सैय्यद अकबरूद्दीन ने कहा कि केवल अफगानिस्तान में शांति के लिए समर्थन पर्याप्त नहीं है, संयुक्त राष्ट्र को सीमापार से आतंकवाद की चुनौतियों पर भी ध्यान देना चाहिए.

स्वचालित सागर प्रदूषण पर्यवेक्षण प्रणाली: भारत ने स्वयं की स्वचालित सागर प्रदूषण पर्यवेक्षण प्रणाली इस वर्ष चालू करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. इससे समुद्र में प्रदूषण के स्तर पर निगरानी रखने में मदद मिलेगी.

भारत ने सबसे वजनी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 छोड़ा: भारत ने अपने सबसे वजनी ‘जीएसएलवी मार्क-3’ रॉकेट को श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष के लिए छोड़ा. यह राकेट अपने साथ 3,136 किलोग्राम वजनी संचार उपग्रह लेकर गया है, जिसे वह कक्षा में स्थापित करेगा. जीएसएलवी श्रृंखला के इस सबसे वजनी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 ने 22 जनवरी को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से पहली बार उड़ान भरी.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप

अमेरिका में सीनेट ने 20 जनवरी को व्यय विधेयक खारिज कर दिया. सीनेट ने सरकारी खजाने से संघीय सरकार के खर्चे के लिए अल्पकालिक व्यय विधेयक को मंजूरी नहीं दी जिससे सरकार का कामकाज आज औपचारिक रूप से बंद हो गया. कामकाज बंदी स्थानीय समयानुसार रात 12 बजकर एक मिनट पर तब शुरू हुई जब उस महत्वपूर्ण कदम को रोकने के लिए कुछ रिपब्लिकन भी डेमोक्रेट्स के साथ जुड़ गए जिससे पेंटागन और अन्य संघीय एजेंसियों को अल्पकाल के लिए कोष मुहैया हो जाता. अमेरिकी फेडरल सेवाएं और मिलिट्री ऑपरेशन्स जारी तो रहेंगे लेकिन जब तक इस संकट का पूरी तरह से समाधान नहीं निकाल लिया जाता, तब तक के लिए कई हजार सरकारी कर्मी बिना भुगतान के घर भेज दिए जाएंगे.

दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा भारत

सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट के अनुसार भारत इस वर्ष चीन को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे तेज वृद्धि अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा. दुनिया के अन्य देशों की वृद्धि दर और ढांचागत बदलाव की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार अधिक महत्वपूर्ण होगा और इसकी वृद्धि दर लम्बे समय तक बने रहने की संभावना है. सैंक्टम दिल्ली की पेशेवर सम्पदा प्रबन्धन कम्पनी है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

काबुल में आतंकवादी हमला: अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में इंटरकॉंटिनेंटल होटल पर हुए हमले में कई लोगों की मौत हो गयी.

तुर्की ने सीरिया में बरसाए बम: तुर्की के युद्धक विमानों ने उत्तरी सीरिया के आफ़रीन में कुर्दों के ठिकानों पर कई हवाई हमले कर बम बरसाए हैं जिसके बाद अब तुर्की और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने की आशंक पैदा हो गई है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

ऑस्ट्रेलिया समूह का 43वां सदस्‍य बना भारत

भारत 19 जनवरी को ऑस्‍ट्रेलिया निर्यात नियंत्रण व्‍यवस्‍था समूह में शामिल हो गया. इस समूह में भारत 43वें सदस्‍य के रूप में शामिल हुआ है. ऑस्ट्रेलिया समूह (एजी) राष्ट्रों का अनौपचारिक संगठन है जो सदस्य देशों को उन निर्यातों पर नियंत्रण में मदद करता है, जिन पर निगरानी की ज़रूरत है, ताकि रासायनिक और जैविक हथियारों के प्रसार में इनके इस्तेमाल पर रोक लग सके. यह समूह सुनिश्चित करता है कि निर्यात से रसायनिक और जैविक हथियारों के विकास को बढ़ावा न मिले. ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में भारत के प्रवेश से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा तथा परमाणु अप्रसार के उद्देश्यों को और प्रोत्साहन मिलेगा.

जानिए क्या है वासेनार अरेंजमेंट

नौ नए स्मार्ट शहरों की घोषणा

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 19 जनवरी को नौ नए स्मार्ट शहरों की घोषणा की. इन नौ शहरों में उत्तर प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर को शामिल किया गया है. अभी तक 99 स्मार्ट शहरों का एलान किया जा चुका है. 9 नए शहरों के विकास में 12 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा.


इस्राइल के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा संपन्न

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू की छह दिन की भारत यात्रा पूरी कर 19 जनवरी को स्वदेश लौट गये. श्री नेतन्‍याहू 14 जनवरी को नई दिल्ली पंहुचे थे. अपनी इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ इस्राइली प्रधानमंत्री ने करीब 100 साल पहले हुए हाईफा के युद्ध में हिस्सा लेने वाली भारतीय रेजिमेंट के शहीद जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की. हाईफा की इस यादगार विजय को याद करते हुए तीन मूर्ति स्मारक का नाम बदल कर तीन मूर्ति हाईफा चौक और तीन मूर्ति मार्ग को तीन मूर्ति हाईफा मार्ग रखा गया है. इस यात्रा के दौरान उन्होंने आगरा स्थित ताजमहल भी देखा. 16 जनवरी को भारत के महत्वाकांक्षी भू-राजनीतिक सम्मेलन ‘रायसीना संवाद के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया. अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में श्री नेतन्‍याहू ने 18 जनवरी को मुंबई की यात्रा की. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए.


बैंकिंग को सशक्त बनाने के लिए आरबीआई की सराहना

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक ने 19 जनवरी को भारतीय वित्तीय क्षेत्र आकलन कार्यक्रम 2017 से संबंधित दो विस्तृत रिपोर्ट जारी की हैं. रिपोर्ट में भारत में बैंकिंग निगरानी प्रणाली को सशक्त बनाने में हुई उल्लेखनीय प्रगति के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की सराहना की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक का निरीक्षण और विनियमन सशक्त बना रहा और हाल के वर्षों में इसमें सुधार हुआ है. 2015 में परिसंपत्ति गुणवत्ता समीक्षा और तर्कसंगत विनियमन की मज़बूती से बैंकिंग जोखिम की अधिक सही पहचान और पारदर्शिता की प्रतिप्रतिबद्धता का पता चलता है. रिपोर्ट में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को फिर सक्रिय बनाने की इंद्रधनुष योजना समेत बैंकिंग सुधारों की सफलता को स्वीकार किया गया है.


भारत में सबसे ज्यादा विदेशी निवेश मॉरीशस से

भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का सबसे बड़ा स्रोत देश मॉरीशस है. इसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन का स्थान है. रिजर्व बैंक की 19 जनवरी को जारी 2016-17 की एफडीआई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर और जापान भारत में निवेश के मामले में चौथे और पांचवे स्थान पर हैं. भारत में हुए कुल विदेशी निवेश का 21.8 प्रतिशत हिस्सा मॉरीशस का है.


दिल्ली  के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराने की सिफारिश

चुनाव आयोग ने लाभ का पद लेने के आरोप में दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराने की सिफारिश राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दी है. दिल्ली में सत्तारूढ़ आप के 21 विधायकों के लाभ का पद स्वीकार करने के खिलाफ चुनाव आयोग में एक शिकायत दर्ज की गई थी. इनमें से एक विधायक जरनैल सिंह ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था. इसलिए अभी आयोग की सिफारिश के बाद 20 विधायकों की सदस्यता खतरे में है. अगर राष्ट्रपति चुनाव आयोग की सिफारिश स्वीकार कर लेते हैं तो 20 सीटों पर उपचुनाव कराना होगा.
क्या है लाभ का पद? संविधान के अनुच्छेद 102 (1) ए के तहत सांसद या विधायक ऐसे किसी अन्य पद पर नहीं हो सकते जहां वेतन, भत्ते या अन्य दूसरी तरह के फायदे मिलते हों. इसके अलावा संविधान के अनुच्छेद 191 (1) (ए) और जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 9 (ए) के तहत भी सांसदों और विधायकों को अन्य पद लेने से रोकने का प्रावधान है.


आनन्‍दीबेन पटेल मध्‍य प्रदेश की राज्‍यपाल होंगीं

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनन्दीबेन पटेल मध्य प्रदेश की नई राज्यपाल होंगी. वर्तमान में गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली के पास मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम 2018: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्विटज़रलैंड के डावोस में 22-24 जनवरी को होने वाले वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम में हिस्सा लेंगे. इस बार वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम की थीम है ‘विभाजित दुनिया के लिए साझा भविष्य का निर्माण’ (Creating a Shared Future in a Fractured World). ऐसा पहली बार हो रहा है कि इस बार डावोस में भारत के दो आचार्य भी शिरकत करेंगे, जो कि योग-सत्र को आयोजित करेंगे. इस बार डावोस में भारत की तरफ से 6 कैबिनेट मंत्री, 2 मुख्यमंत्री और 100 से भी ज्यादा सीईओ शिरकत करेंगे.

उत्तर कोरिया को चीन की अवैध सहायता: अमेरिकी खुफिया विभाग ने चीन के 6 जहाजों को उत्तर कोरिया की सहायता करते हुए पाया है. अमेरिकी अधिकारियों ने सैटलाइट और अन्य खुफिया तरीकों से चीन के इन कार्गो शिप्स के बारे में जानकारियां इकट्ठा की हैं. इंटेलिजेंस द्वारा जुटाए गए सभी सबूतों को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति के सामने पेश किया गया है. अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा किए जा रहे लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण के कारण संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए है.

मिस्र में राष्ट्रपति चुनाव: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी का कहना है कि वह मार्च में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे. मिस्र में 26 से 28 मार्च तक राष्ट्रपति चुनाव होंगे.

आईएनएसवी तारिणी ने पार किया केप हॉर्न: भारतीय नौसेना की पहली महिला चालक दल वाली पनडुबी आई एन एस वी तारिणी ने फॉकलैंड्स द्वीप जाते हुए केप हॉर्न पार कर लिया है. नौसेना की महिलाओं का यह चालक दल आठ महीने के लिए विश्‍व की यात्रा पर निकला है. इस यात्रा में केप हॉर्न पार करना सबसे अधिक चुनौती भरा काम था.

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान के तहत एक करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य जांच की जा चुकी है. यह कार्यक्रम 2016 में शुरू किया गया था. इसका उद्देश्‍य देश भर में गर्भवती महिलाओं की गुणवत्‍तापूर्ण जांच सुनिश्चित करना है. इस अभियान के तहत हर महीने 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं की जांच की जाती है.

हवाई यात्रा के दौरान मोबाइल सेवा की सिफारिश: दूरसंचार नियामक (ट्राई) ने देश में हवाई यात्रा करने वाले लोगों को हवाई यात्रा के दौरान मोबाइल और इंटरनेट सेवा की सिफारिश की है. इस सेवा का लाभ सैटेलाइट और टेरेस्ट्रियल दोनों ही नेटवर्क पर मिलेगा.

आईएनएस विक्रांत का परीक्षण: देश में ही बनाए जा रहे पहले विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत के परीक्षण इस वर्ष के अंत में शुरू होने की संभावना है और लंबे इंतजार के बाद यह अक्टूबर 2020 में नौसेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा.

रिलायंस जियो को 504 करोड़ रुपये मुनाफा: रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) की सहयोगी कंपनी रिलायंस जियो ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 504 करोड़ रुपये मुनाफा दर्ज किया है. इस दौरान उसका कारोबारी राजस्व 6879 करोड़ रुपये रहा.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

दिल्ली में तीसरा रायसीना संवाद का समापन

नई दिल्ली में आयोजित तीसरा रायसीना संवाद 18 जनवरी को संपन्न हो गया. भारत की यात्रा पर आये इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 16 जनवरी को भारत के इस महत्वाकांक्षी भू-राजनीतिक सम्मेलन ‘रायसीना संवाद’ के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया था. इस संवाद में लगभग 90 देशों के 150 वक्ता और 550 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. रायसीना संवाद का इस वर्ष का विषय था ‘विघटनकारी बदलाव प्रबंधन, विचार, संस्थाएं और धारणाएं’. यह पहला मौका था जिसमें कोई विदेशी प्रमुख इसमें शामिल हुआ. यह बहुपक्षीय सम्मेलन 2016 से सालाना दिल्ली में आयोजित हो रहा है. यह भारत का प्रमुख विदेश नीति सम्मेलन है जिसका आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता हैं.

अमेरिका में हुए आतंकी हमले के लिए गंजास्की दोषी करार

अमेरिका की एक अदालत ने 11 सितम्बर 2001 में अमेरिका में हुए आतंकी हमले के लिए क्रिश्चियन गंजास्की को दोषी करार दिया. अदालत ने गंजास्की को कंप्यूटर, रेडियो संचार और हथियार पण्रालियों में अपनी विशेषज्ञता साझा करके अमेरिका में हमला करने के लिए अल कायदा का सहयोग करने का दोषी माना. गंजास्की जर्मनी का रहने वाला है और मौजूदा समय में फ्रांस की जेल में बंद है. इसके अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन तथा अन्य सदस्यों के साथ संबंध थे. पोलैंड में जन्मे और इस्लाम कबूल करने वाला गंजास्की को वर्ष 2002 में ट्यूनीशिया में यहूदियों के धार्मिक स्थल में हमला करने में अल कायदा की मदद करने के लिए फ्रांस में वर्ष 2009 में 18 साल कैद की सजा सुनाई गई थी.


पृथवी के अवलोकन के लिए जापान का उपग्रह

जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने 18 जनवरी को नए पृथवी अवलोकन उपग्रह का सफलापूर्वक प्रक्षेपण किया. इस उपग्रह में एक्स-बैंड रडार लगा है, जो उच्च क्षमता की तस्वीरे लेने में सक्षम है. ‘एडवांस्ड सैटेलाइट विद न्यू सिस्टम आर्किटेक्चर फॉर ऑब्जरवेशन-2’ उपग्रह को कागोशिमा प्रांत के दक्षिण-पश्चिम में उचीनउरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया. उपग्रह पांच वर्षो तक पृथवी की कक्षा में इसके अवलोकन संबंधी कार्य करेगा.


राष्‍ट्रीय वीरता पुरस्‍कार के लिए अठारह बच्‍चों का चुनाव

वर्ष 2017 के राष्‍ट्रीय वीरता पुरस्‍कार के लिए अठारह बच्‍चों को चुना गया है. इनमें सात बालिकाएं हैं. तीन को वीरता पुरस्‍कार मरणोपरांत दिए जाएंगे. प्रतिष्ठित भारत पुरस्‍कार उत्‍तर प्रदेश की सोलह वर्षीय कुमारी नाजिया को दिया जाएगा. गीता चोपड़ा पुरस्‍कार सुश्री नेत्रवती एम चौहान को मरणोपरांत दिया जाएगा. संजय चोपड़ा पुरस्‍कार के लिए पंजाब के 16 वर्षीय करनबीर सिंह को चुना गया है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 24 जनवरी को इन बहादुर बच्‍चों को पुरस्‍कार प्रदान करेंगे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

आतंकी फंडिग मामले में आरोप-पत्र: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकी फंडिग मामले में आरोप-पत्र दाखिल कर दिया है. दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट स्थित एनआईए की विशेष अदालत में दाखिल चार्जशीट में लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज़ सईद और हिज्बुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख सैय्यद सलाहुद्दीन सहित 12 आरोपियों के नाम शामिल हैं.

बेन्यामिन नेतन्याहू का मुंबई दौरा: भारत दौरे पर आए बेन्यामिन नेतन्याहू ने 26/11 मुंबई आतंकी हमले के शहीदों को श्रद्धाजंलि दी. इजरायल के प्रधानमंत्री मुंबई में नरीमन हाउस भी गए, जहां उन्होंने भारत दौरे पर आए नन्हें मोशे से मुलाकात की.

ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप: भारत ने ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है. इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से पराजित कर दिया. यह विश्व कप पाकिस्तान और यूएई की मेजवानी में खेला जा रहा है.

जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक: दिल्ली में हुई जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में 29 सामानों और 53 सर्विस कैटेगरी के लिए जीएसटी के रेट कम किए जाने का फैसला किया गया है. ये नई दरें 25 जनवरी से लागू होंगी. पीएम आवास योजना पर जीएसटी दर 18 से घटाकर 12 फीसदी कर दी गई है.

विश्‍वस्‍तरीय रक्षा प्रदर्शनी: चेन्‍नई के पास महा‍बलिपुरम में 11 से 14 अप्रैल 2018 तक विश्‍वस्‍तरीय रक्षा प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी. इस प्रदर्शनी में 80 देश भाग लेंगे.

प्रधानमंत्री फिलीस्तीन जाएंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी दस फरवरी को फिलीस्तीन जाएंगे. इस्राइल के प्रधानमंत्री बेजांमिन नेतन्याहू की मेजबानी के बाद उनकी यह यात्रा उस आशंका को कम करेगी जिसमें यह माना जा रहा था कि मोदी सरकार फिलीस्तीन की कीमत पर इस्रइल को तरजीह दे रही है.

अमेरिकी सेनाएं सीरिया से नहीं हटेंगी: अमेरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि अपने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों के लिए देश का कूटनीतिक और सैन्य रूप से सीरिया में दखल जरूरी है. टिलरसन ने बुधवार को कहा, आईएस और अलकायदा अमेरिका के लिए लगातार खतरे बने हुए हैं और मुख्य रूप से मैं जिस खतरे का जिक्र कर रहा हूं, वह ईरान है.

रूस कर रहा है अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबंधों की अनदेखी: अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि रूस अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबंधों की अनदेखी करते हुए उत्‍तर कोरिया की मदद कर रहा है. उन्‍होंने यह भी कहा कि इस मामले में रूस चीन का अनुकरण कर रहा है.

आर्थिक वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत पहुंचेगी: इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च नामक संगठन ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि अगले वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी. इसका श्रेय खपत की मांग में बढ़ोतरी और चीजों के दाम कम रहने को दिया गया है. एजेंसी ने कहा है कि जीएसटी और दिवाला एवं बैंकरप्‍सी कोड जैसे ढांचागत सुधारों की बदौलत आर्थिक वृद्धि दर में तेजी से इजाफा होगा.

पांचवीं और आठवीं कक्षाओं की परीक्षा फिर शुरू किया जाएगा: मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि शिक्षा के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए देशभर में पांचवीं और आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा को फिर शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 26 राज्यों ने इस फैसले का समर्थन, जबकि तीन राज्यों ने इसका विरोध किया है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 18 जनवरी को अग्नि-5 अंतरद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया. अग्नि-5 की मारक झमता 5000 किलोमीटर है. ये कई हथियारों को भी अपने साथ ले जाने में सक्षम है. यह एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के खिलाफ विरोधी कार्रवाई भी करेगा. मिसाइल अपने पूर्व निर्धारित लक्ष्य को भेदते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरी.

अग्नि-5: एक दृष्टि: अग्नि-5 अग्नि सीरीज की मिसाइलें हैं जिन्हें भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. अग्नि-5 मिसाइल की लंबाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है. इसका वजन 50 टन और यह डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम है. इसकी स्पीड ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है. लंबी दूरी तक मार करने वाली अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल जमीन से जमीन तक मार करने में सक्षम है. अग्नि-5 चीन के सभी इलाकों समेत यूरोप के ज्यादातर हिस्सों तक मार कर सकती है.

उल्लेखनीय है कि पृथ्वी और धनुष जैसी कम दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइलों के अलावा भारत के बेड़े में अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलें हैं. इन्हें पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलों को चीन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.

लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला रक्षामंत्री बनीं सीतारमण

केन्द्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाली पहली रक्षा मंत्री बन गईं हैं. उन्होंने 17 जनवरी को जोधपुर (राजस्थान) एयरफोर्स बेस से सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. वह तकरीबन 45 मिनट तक आसमान में रहीं. उन्होंने लड़ाकू विमान में सवार होकर राजस्थान में भारत के ​पश्चिमी मोर्चे का जायजा लिया. गौरतलब है कि सुखोई (SU-30) भारतीय वायुसेना का सबसे बेहतरीन लड़ाकू जेट है.


साइबर अपराधों को रोकने के लिए साइबर पुलिस फोर्स

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इंटरनेट के जरिए हो रहे अपराधों पर लगाम लगाने के लिए साइबर पुलिस फोर्स तैयार करने फैसला किया है. इसके साथ ही ऑनलाइन चल रही अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए आई4सी यानी इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (ICCCC) भी स्थापित करने की घोषणा की गयी. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 17 जनवरी को हुई समीक्षा बैठक में साइबर पुलिस फोर्स बनाने और इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर स्थापित करने के फैसले का ऐलान किया गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में साइबर एंड इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी (सीआईएस) डिविज़न भी बनाया है.
सीआईएस डिविज़न के चार विंग हैं: सिक्योरिटी क्लीयरेंस, साइबर क्राइम प्रीवेन्शन, साइबर सिक्योरिटी और इनफोर्मेशन सिक्योरिटी. हर विंग का नेतृत्व अंडर सिक्योरिटी रैंक का अधिकारी करेगा.


उत्तर और दक्षिण कोरिया एक ही झंडे के नीचे मार्च करने के लिए सहमत

अगले महीने से दक्षिण कोरिया में शुरू होने जा रहे विंटर ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया एक ही झंडे के नीचे मार्च करने के लिए तैयार हो गए हैं. यह झंडा ‘यूनाइटेड कोरिया’ नाम से होगा. पममुंजम में हुई बैठक के बाद दोनों देश इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि वे महिलाओं की आइस हॉकी टीम एक साथ उतारेंगे. करीब दो साल बाद हाल ही में दोनों देशों के बीच पहली उच्च स्तरीय बैठक हुई थी जिसमें उत्तर कोरिया ने अपनी टीम को दक्षिण कोरिया भेजने पर सहमति बनी थी. विंटर ओलंपिक दक्षिण कोरिया के प्योंगचैंग में 9 से 27 फ़रवरी तक खेले जाएंगे.


उत्‍तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने पर सहमति

बीस राष्‍ट्रों की बैठक में उत्‍तर कोरिया के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्‍तावों से आगे बढ़कर एकतरफा प्रतिबंध लगाने के लिए विचार करने पर सहमति व्‍यक्‍त की गई. इस बैठक का आयोजन उत्‍तर कोरिया के परमाणु हथियारों को समाप्‍त करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए अमरीका और कनाडा ने संयुक्‍त रूप से कल वैंकुवर में किया. 1950-53 में कोरिया युद्ध के दौरान दक्षिण कोरिया का समर्थन करने वाले देशों ने भी दोनों कोरिया के बीच नये संवाद को समर्थन देने का संकल्‍प लिया है ताकि दोनों देशों के बीच तनाव कम हो.


भारत और इजरायल के प्रधानमंत्री द्वारा आई-क्रिएट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री बेंयामिन नेतन्याहू और ने 17 जनवरी को गुजरात के धोलेरा में उद्मियों के नेटवर्क आई-क्रिएट (I-CREATE) का उद्घाटन किया. आई-क्रिएट एक स्‍वतंत्र केन्‍द्र है, जिसका गठन खाद्य सुरक्षा, पानी, सम्‍पर्क, साइबर सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्‍ट्रॉनिक ऊर्जा आदि प्रमुख क्षेत्रों में उद्यमिता के माध्‍यम से रचनात्‍मकता, नवाचार, इंजीनियरी, उत्‍पाद डिजाइन और उभरती तकनीकों को सुगम बनाने के लिए किया गया है. इस मौके पर इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा कि इस्राइल भारत के साथ पानी, कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य और जीवन विज्ञान जैसे हर क्षेत्र में साझेदारी के लिए तैयार है.

‘आई क्रिएट’ को प्रधानमंत्री मोदी के राज्य के मुख्यमंत्री रहने के दौरान शुरु किया गया था. यह संस्थान उभरते उद्यमियों को परामर्श देता है और स्टार्ट अप शुरू करने के लिए उनका मार्गदर्शन करता है.


गुजरात में ‘सेंटर फॉर एक्सीलेंस’ का उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री बेंयामिन नेतन्याहू ने 17 जनवरी को गुजरात के वडराड में ‘सेंटर फॉर एक्सिलेंस’ का उद्धाटन किया. इस संस्थान का उद्देश्य उन्नत तकनीक के माध्यम से बेहतर पैदावार की जमीन तैयार करना है. प्रधानमंत्री ने कृषि के क्षेत्र में टेक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल पर बल दिया. उन्‍होंने कृषि के क्षेत्र में इस्राइल के प्रयासों की सराहना की और कहा कि इस्राइल ने इस क्षेत्र में नवोन्‍मेषी तकनीकों की खोज की है.


त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधान सभा चुनाव की घोषणा

चुनाव आयोज ने तीन राज्यों (त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड) में विधान सभा चुनाव की 18 जनवरी को घोषणा की. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने बताया कि त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव 18 फरवरी को तथा मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को होंगे. तीनों राज्यों की मतगणना 3 मार्च को होगी. इस घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभावी हो गयी है.


फुटबालर रोनाल्डिन्हो का खेल जीवन से सन्यास की घोषणा

ब्राजील के फुटबालर रोनाल्डिन्हो ने 18 जनवरी अपने खेल जीवन से सन्यास लेने की घोषणा की. वह आखिरी बार दो साल पहले पेशेवर फुटबाल खेले थे. पेरिस सेंट जर्मेन और बार्सीलोना के पूर्व स्टार रोनाल्डिन्हो 2002 विश्व कप जीतने वाली टीम के अहम सदस्य थे. उन्होंने आखिरी बार 2015 में फ्लूमाइनेंसे के लिये खेला था.
रोनाल्डिन्हो ने पोर्टो अलेग्रे में अपने कैरियर का आगाज ग्रेमियो के साथ किया लेकिन फ्रांस के पीएसजी के साथ खेलते हुए उन्हें ख्याति मिली. इसके बाद 2003 से 2008 के बीच वह बार्सीलोना के लिये खेले. उन्हें 2005 में फीफा का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर चुना गया था. वह 2008 से 2011 के बीच एसी मिलान के लिये खेले जिसके बाद ब्राजील लौटकर फ्लामेंगो और एटलेटिको माइनेइरो के लिये खेले. ब्राजील के लिये उन्होंने 97 मैच खेलकर 33 गोल दागे जिनमें दो विश्व कप 2002 में किये थे.


वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के रूप में विराट कोहली का चुनाव

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ और ‘सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर’ चुना गया. इन पुरस्कारों के लिए 21 सितंबर 2016 से 2017 के अंत तक के प्रदर्शन पर गौर किया गया. यह लगातार दूसरी बार है जब किसी भारतीय खिलाड़ी को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. पिछले साल आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को यह सम्मान मिला था.

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को 16 मैचों में 78.12 के औसत से आठ शतक और पांच अर्धशतक के साथ 1875 रन बनाने के लिए ‘साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर’ चुना गया. वर्ष 2013 के बाद यह पहला मौका है जब साल के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर का पुरस्कार दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को नहीं मिला है. क्विंटन डिकाक को 2016 जबकि 2014 और 2015 में एबी डिविलियर्स को यह पुरस्कार मिला.


कलाकारों को राष्ट्रपति द्वारा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 17 जनवरी को संगीतकारों, नर्तकों और नाट्य कलाकारों के समूह को वर्ष 2016 के संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप और पुरस्कारों से सम्मानित किया. इस साल, चार प्रमुख कलाकारों और शोधकर्ताओं की उनकी प्रदर्शन कला यानी परफोर्मिंग आर्ट के लिए अकादमी की फेलोशिप प्रदान की गई तथा 43 कलाकारों को अकादमी पुरस्कारों से सम्मानित किया गया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

नेतन्‍याहू का मुंबई दौरा: भारत दौरे पर आए इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू यात्रा के अंतिम पड़ाव के तहत आज मुंबई में होंगे. नेतन्याहू मुंबई में भारत-इज़राइल बिज़नेस सम्मिट को संबोधित करेंगे.

रायसीना संवाद 2018: नई दिल्‍ली में चल रहे रायसीना संवाद में बोलते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आतंकवाद को सभी तरह के विध्‍वंस की जड़ बताया है. उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ दशकों में आतंकवाद से निपटने में हमारा दृष्टिकोण मज़बूत हुआ है.

कर संग्रह में 18.7 प्रतिशत की वृद्धि: चालू वित्त वर्ष के शुरुआती साढ़े नौ माह के दौरान डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 18.7 प्रतिशत बढ़कर 6.89 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया. केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा है, 15 जनवरी 2018 तक हुए डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन से पूरे वर्ष के लक्ष्य 9.8 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले 70 प्रतिशत से अधिक प्राप्ति हो चुकी है.

शक्तिशाली सदस्‍य देश बढायें पाकिस्‍तान पर दबाव: अमरीका ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद से कहा है कि वह पाकिस्तान के व्‍यवहार में बदलाव लाने के लिए उस पर दबाव बनाने के कदम उठाए. अफगानिस्‍तान दौरे के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र में अमरीकी राजदूत निकी हेली ने यह बात कही. पाकिस्‍तान अफगानिस्‍तान में तालिबान और विभिन्‍न आतंकी गुटों को समर्थन दे रहा है.

आधार को अनिवार्य बनाये जाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई शुरू: प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली उच्चतम न्यायालय के पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ में आधार को अनिवार्य बनाये जाने वाले 2016 के कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की. आधार की वैधता को चुनौती देने वाली अनेक याचिकाओं में कहा गया है कि यह निजता के अधिकार का उल्लंघन है.

60वें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय वस्‍त्र मेला-2018 का उद्घाटन: केन्‍द्रीय कपड़ा राज्‍यमंत्री अजय टमटा ने नई दिल्‍ली में 60वें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय वस्‍त्र मेला-2018 का उद्घाटन किया. इस वर्ष की प्रदर्शनी में 11 राज्‍यों से आए 294 निर्यातक हिस्‍सा ले रहे हैं.

फिल्म पद्मावत को सभी राज्यों में रिलीज करने के निर्देश: उच्चतम न्यायालय ने एक अंतरिम आदेश जारी करते हुए फिल्म पद्मावत को सभी राज्यों में रिलीज करने के निर्देश दिये. न्यायालय ने मध्‍य प्रदेश, हरियाणा, राजस्‍थान और गुजरात द्वारा इस फिल्‍म की रिलीज पर प्रतिबंध के आदेश पर रोक लगा दी.

कमल हासन ने राजनीतिक पार्टी बनाने का ऐलान किया: तमिल फिल्मों के सुपर स्टार रजनीकांत की घोषणा के बाद अब कमल हासन ने राजनीतिक पार्टी बनाने का ऐलान किया है. उन्होंने राजनीति में उतरने और पार्टी बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि वे 21 फरवरी को अपनी पार्टी का नाम बताएंगे.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

फिलिस्तीनियों को दी जाने वाली अमेरिकी आर्थिक सहायता पर रोक

अमेरिका ने फिलिस्तीनियों को दी जाने वाली आधी से अधिक आर्थिक सहायता पर रोक लगा दी. फिलिस्तीनियों को आरंभिक सहायता देने के लिए अमेरिका संयुक्त राष्ट्र राहत संस्था को 125 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता देती थी. उसने इसमें से 65 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता पर फिलहाल रोक लगाने की घोषणा की. संयुक्त राष्ट्र वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी में फिलीस्तीनियों को स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सेवाएं प्रदान करता है.

भारत-जापान तटरक्षक बलों के बीच खोज एवं बचाव अभ्यास

भारत एवं जापान के तटरक्षक बलों के बीच खोज एवं बचाव अभ्यास विशाखापटनम में 17 जनवरी को शुरू हुआ. प्रत्येक दो साल में होने वाला इस अभ्यास में दर्जन भर से अधिक पोत और एयरक्राफ्ट भाग लेते हैं. नेशनल मेरीटाइम सर्च एंड रेस्क्यू वर्कशाप एंड एक्सरसाइज की यह छठीं सीरीज है. इस अभ्यास में भारतीय नौसेना, वायुसेना और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओसियन टेक्नोलॉजी (एनआईओटी) ने भाग लिया है. उल्लेखनीय है कि भारत और जापान के तटरक्षक बलों के जहाजों और वायुयानों ने हाल ही में बंगाल की खाड़ी में सहयोग-कैजिन नामक संयुक्त अभ्यास को को अंजाम दिया था.


सऊदी अरब में फिल्म प्रदर्शन पर लगा प्रतिबंध खत्म

सऊदी अरब में फिल्म प्रदर्शन पर 35 साल से लगा प्रतिबंध खत्म हो गया. फिल्म प्रदर्शन पर प्रतिबंध कट्टरपंथियों के दबाव के चलते लगाया गया था. इसकी शुरुआत 14 जनवरी को बच्चों की एनीमेटेड फिल्म के प्रदर्शन से हुई.


राजस्थान में एचपीसीएल रिफाइनरी के कार्य का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को राजस्थान के बाड़मेर में एचपीसीएल की रिफाइनरी के कार्य शुभारंभ किया. 43 हज़ार करोड़ की लागत से बनने वाली इस रिफाइनरी का काम अगले चार सालों में पूरा होने की उम्मीद है. साथ ही प्रधानमंत्री ने रिफाइनरी को 2022 आज़ादी के 75 साल तक पूरा कर लेने का संकल्प भी लोगों के सामने रखा.


1.20 लाख कंपनियों का रजिस्‍ट्रेशन रद्द करने की घोषणा

सरकार ने 1.20 लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की 17 जनवरी को घोषणा की. काले धन के खिलाफ सरकार कई नियमों का पालन नहीं करने वाली कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर रही है. सरकार इससे पहले करीब 2.26 लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन पहले ही रद्द कर चुकी है. वहीं इन कंपनियों से जुड़े 3.09 लाख निदेशकों को अयोग्य घोषित किया गया है.


हज सब्सिडी का धन कल्याण और शिक्षा पर

केंद्र सरकार ने 2018 से हज सब्सिडी खत्म करने की घोषणा की. सब्सिडी के रूप में दिया जाने वाला धन अब अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण और शिक्षा पर लगाया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने साल 2012 में निर्देश दिया था कि अगले दस सालों में हज सब्सिडी खत्म की जाए. करीब 700 करोड़ रुपये हज सब्सिडी के रूप में दिए जाते थे.


पूर्वोत्‍तर में संचार के लिए कई परियोजनाओं को मंजूरी

केन्‍द्र सरकार ने पूर्वोत्‍तर में संचार नेटवर्क बेहतर बनाने के लिए 10 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी दी है. दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने गुवाहाटी में कहा कि इनमें अधिकतर परियोजनाएं इस वर्ष पूरी कर ली जायेंगी. दूरसंचार मंत्री ने बताया कि असम, अरूणाचल प्रदेश और पूर्वोत्‍तर के नेटवर्क वंचित क्षेत्रों में संचार सुविधाओं के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये हैं.


चर्चा में: बेबी मोशे

नौ साल बाद इज़रायल का बेबी मोशे भारत पहुंचा. 26/11 मुंबई हमले में बेबी मोशे ने अपने माता-पिता को खो दिया था. उस समय वो सिर्फ़ 2 साल का था. बेबी मोशे अपने माता-पिता के साथ नरीमन हाउस में रूका था. उस हादसे के बाद ये पहली बार है जब बेबी मोशे भारत आ रहा है. अपने पिछले इज़रायली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी बेबी मोशे से मिले थे. गौरतलब है कि 2008 में हुए इस हमले में उसकी मां और पिता समेत छह अन्य इस्राइली नागरिकों की मौत हो गई थी.


अहमदाबाद में अन्तर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन

गुजरात के अहमदाबाद में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया. मकर संक्राति के अबसर पर इस महोत्सव का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाता है. इस बार 44 देशों के 180 से ज्यादा और देशभर से 200 से अधिक पतंगबाज़ों और पतंग से जुड़े कारोबारियों ने इस महोत्सव में हिस्सा लिया.


ग्रेट बैरियर रीफ को बचाने के लिए अनुसंधान प्रस्ताव

ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों से ग्रेट बैरियर रीफ को बचाने के लिए मदद देने की अपील की है. यह देश ‘विश्व की सबसे बड़ी मूंगे की दीवार’ को बचाने के लिए इस क्षेत्र में अनुसंधान पर लाखों डॉलर खर्च करने की पेशकश कर रहा है. यह रीफ यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल है. जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र का तापमान बढ़ रहा है और इस वजह से उल्लेखनीय रूप से मूंगे के रंग में परिवर्तन हो रहा है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

आधुनिक हथियारों की को मंजूरी: रक्षा खरीद परीषद् ने 72 हजार 400 आक्रमण राइफलों और 93 हजार 895 कार्बाइन की खरीद, त्‍वरित आधार पर करने को मंजूरी दे दी है. इससे सीमाओं पर तैनात सेना की जरूरतें तुरंत पूरी की जा सकेंगी. इस पर तीन हजार 547 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

दिल्ली में तीसरा रायसीना संवाद की शुरुआत: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत के महत्वाकांक्षी भू-राजनीतिक सम्मेलन ‘रायसीना संवाद के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया. नेतन्याहू ने सैनिक, आर्थिक, राजनीतिक और मूल्यों की ताकत का जिक्र किया और कहा कि मौजूदा हालात में सैनिक ताकत के साथ ही आर्थिक तौर पर मजबूत होना जरुरी है.

रोहिंग्या की घर वापसी पर बांग्लादेश-म्यांमार सहमत: सैन्य कार्रवाई के चलते म्यांमार से बांग्लादेश में विस्थापित हुए लाखों रोहिग्या मुस्लिमों की स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हुआ. म्यांमार और बांग्लादेश के बीच दो साल की समयसीमा में रोहिग्याओं की स्वदेश वापसी को लेकर सहमति बनी.

ऑल इंडिया मेडिकल साइंसेज की 45वीं वार्षिक दीक्षांत समारोह: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की 45वीं वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए. इस दौरान राष्ट्रपति ने डायरिया, न्यूमोनिया और जीवनशैली संबंधी बढ़ती बीमारियों पर चिंता जताई और कहा कि ये स्वास्थ्य के लिए बड़ी चुनौती हैं.

कोलंबिया में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त: कोलंबिया के एंटिओक्विया इलाके में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सवार सात लोगों की मौत हो गई. हेलीकॉप्टर कॉकासिया कस्बे के आसपास एक मिशन पर निकला था.

भारतमाला परियोजना को मंजूरी: सरकार ने भारतमाला परियोजना के काम को हरी झंडी दे दी है. ये प्रोजेक्ट्स पांच राज्यों में बनेंगे जिन पर 13 हजार 100 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है. इनमें सबसे अधिक प्रोजेक्ट आंध्रप्रदेश में बनेंगे. इसके अलावा गुजरात, तेलंगाना और राजस्थान को प्रमुखता दी गई है.

प्रमिला जयपाल का अमेरिकी नीतियों का विरोध: भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों और आव्रजकों के प्रति उनके आचरण के विरोध में उनके ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ वह सालाना संबोधन है जो अमेरिकी राष्ट्रपति कांग्रेस के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में देते हैं.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

भारत और इज़राइल के बीच नौ समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत यात्रा पर आए इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच 15 जनवरी को द्विपक्षीय वार्ता हुई. यह वार्ता दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आयोजित की गयी थी. इस वार्ता में दोनों देशों ने पारस्परिक सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के लिए नौ समझौते पर हस्ताक्षर किए. इन समझौतों में साइबर सुरक्षा सहयोग, तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग, वायु परिवहन, फ़िल्म निर्माण में सहयोग, होम्योपैथी दवाओं पर शोध, अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग, एक दूसरे के देश में निवेश, मेटल एअर बैटरी के क्षेत्र में सहयोग और सोलर थर्मल तकनीक के क्षेत्र में सहयोग शामिल है. दोनों देशों ने आपसी संपर्क बढ़ाने पर ज़ोर दिया और कहा कि भारत और इजराइल के लोगों के एक दूसरे के यहां आने-जाने और वहां काम करने के तरीके आसान करने पर सहमति बनी. इसके लिए जल्द ही भारत, इजराइल में एक सांस्कृतिक केंद्र खोलेगा. दोनों देश साल में विज्ञान शिक्षा से जुड़े 100 युवाओं के एक दूसरे देश की यात्रा पर सहमत हुए. दोनों देशों के बीच संयुक्त वक्तव्य भी जारी किया गया, जिसमें आतंकवाद का ख़ासतौर पर ज़िक्र था. दोनों देशों ने आतंक और उसे संरक्षण देने वाले देशों के ख़िलाफ़ कड़े कदम उठाने का समर्थन किया.

महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई के लिए पांच जजों की संविधान पीठ

उच्चतम न्यायालय ने महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के गठन की घोषणा 15 जनवरी को की. पीठ में न्यायमूर्ति एके सीकरी, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड़ और अशोक भूषण शामिल हैं. नई पीठ जिन महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई शुरू करेगी उनमें आधार कानून की संवैधानिक वैधता और व्यस्क समलैंगिकों के बीच सहमति से संबंधों को अपराध घोषित करने के उच्चतम न्यायालय के वर्ष 2013 के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाएं शामिल हैं.


रोमानिया के प्रधानमंत्री ट्यूडोज का इस्तीफा

रोमानिया के प्रधानमंत्री मिहाई ट्यूडोज ने 15 जनवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ट्यूडोज ने सत्ताधारी सोशल डेमोक्रेट पार्टी (पीएसडी) पार्टी के नेताओं के विरोध में मतदान करने के कारण अपने पद से इस्तीफा दिया.


आधार की पहचान फेस ऑथेन्टिकेशन तकनीक से भी

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (यूआईडीएआई) ने 1 जुलाई 2018 से फेस ऑथेन्टिकेशन (चेहरे की पहचान) तकनीक के माध्यम से भी आधार कार्ड धारक की पहचान सुनिश्चित करने का फैसला लिया है. यूआईडीएआई के मुताबिक बुजुर्गों के अलावा कुछ अन्य लोगों के फिंगर प्रिंट या फिर आइरिश स्पष्ट नहीं होते, जिससे उनके ऑथेन्टिकेशन में दिक्कत आती थी, ऐसे में उनकी मदद के लिए ख़ासतौर पर इसका उपयोग किया जा सकेगा. उल्लेखनीय हिया कि यूआईडीएआई ने आधार नंबरों की सुरक्षा और निजता के लिए हाल ही में वर्चुअल आईडेंटिफिकेशन को भी लागु किया है.


‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स और गीत का शुभारंभ

खेलों में व्यापक प्रतिभागिता को बढ़ावा देने तथा उत्कृष्टता का विकास करने के लिए युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने 15 जनवरी को खेलो इंडिया स्कूल गेम्स 2018 के कार्यक्रम की घोषणा की. इसके साथ ही इस समारोह में ‘खेलो इंडिया’ एंथम को भी लांच किया गया. खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की शुरुआत 31 जनवरी 2018 से 8 फरवरी तक होगी.


व्हीलचेयर एथलीट को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खेल पुरस्कार

चीन के व्हीलचेयर एथलीट लाई ची वाई को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खेल पुरस्कार ‘लॉरियस अवॉर्ड’ के लिए नामित किया गया है. इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किए जाने वाले वे चीन के पहले एथलीट हैं. लाई एशियन रॉक क्लाइम्बिंग प्रतियोगिता के चार बार के विजेता हैं. वे एक्स गेम एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स जीतने वाले चीन के पहले खिलाड़ी हैं. 35 वर्षीय लाई का 2011 में हुए एक कार हादसे के बाद उनका कमर के नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

अमरिका के बदलते रुख की आलोचना: रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने कहा कि अमेरिका दुनिया में उभरती दूसरी ताकतों के अस्तित्व को मामने से इनकार कर रहा है. लावरोव ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को लेकर अमरिका के बदलते रुख की स्पष्ट तौर पर आलोचना की. लावरोव ने कहा कि अमेरिका बहुध्रुवीय ताकतों वाली दुनिया को स्वीकार नहीं कर पा रहा है.

रायसीना संवाद के तीसरे चरण का शुभारंभ: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू नई दिल्ली में रायसीना संवाद के तीसरे चरण का शुभारंभ करेंगे. इस संवाद में लगभग 90 देशों के 150 वक्ता और साढ़े पांच सौ से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. रायसीना डायलॉग का इस वर्ष का विषय है विघटनकारी बदलाव प्रबंधन, विचार, संस्थाएं और धारणाएं. यह पहला मौका है जब कोई विदेशी प्रमुख इसमें शामिल होगा. यह बहुपक्षीय सम्मेलन 2016 से सालाना दिल्ली में आयोजित हो रहा है.

ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया के 140 सदस्यीय दल: उत्तर कोरिया अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकाली ओलंपिक खेलों में 140 सदस्यीय दल को भेजने पर राजी हो गया है. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह शीतकाली ओलंपिक खेलों की स्थिति का जायजा लेने के लिए अपने प्रतिनिधिमंडल को द. कोरिया भेजने की घोषणा की थी. उत्तर कोरिया इससे पहले कई बार ओलंपिक खेलों में शामिल हुआ है लेकिन 1988 के बाद कभी भी उसके खिलाड़ी दक्षिण कोरिया नहीं गए हैं.

अवैध रूप्रवासियों की मदद के लिए समझौता: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीनेटर डिकी डर्बिन पर देश में अवैध रूप से बच्चों को लाने वाले प्रवासियों की मदद के लिए समझौता वार्ता करने का आरोप लगाया और कहा कि डेमोक्रेटिक सीनेटर ने हैती और अफ्रीकी देशों के बारे में उनकी टिप्पणियों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31