अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स – अगस्त 2016


महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

मालदीव की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और ‘मालदीव यूनाइटेड अपोजिशन’ के कुछ अन्य निर्वासित नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। नशीद मालदीव में लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पहले राष्ट्रपति थे और साल 2012 में उनको अपदस्थ कर दिया गया था।
49 साल के नशीद को इसी साल मई में ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मिली। आतंकवाद के मामले में नशीद को दोषी करार दिया गया था और उनको उपचार कराने के लिए बाहर जाने की इजाजत मिली थी।

यूएन प्रमुख की दौड़ में गुटेरेस शीर्ष पर

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुतेरस संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पद की दौड़ में तीसरे मतदान के बाद सबसे आगे चल रहे हैं। राजनयिकों ने बताया कि पंद्रह सदस्यीय काउंसिल ने 10 उम्मीदवारों के लिए मतदान किया।
इसमें तीन विकल्प होते हैं- पक्ष, विपक्ष और कोई राय नहीं। गुतेरेस को 11 मत पक्ष में, तीन विपक्ष में जबकि एक मत कोई राय नहीं में मिला। स्लोवाकिया के विदेश मंत्री मिरोस्लाव लैजकैक इस दौर में दूसरे स्थान पर रहे।
गौरतलब है कि संरा के मौजूदा महासचिव बान की मून ने जनवरी 2007 में पदभार संभाला था। उनका 10 साल का कार्यकाल 31 दिसंबर 2016 को समाप्त होगा।

वर्ष 2050 तक दुनिया की आबादी 9.9 अरब

पॉपुलेशन रेफरेंस ब्यूरो (पीआरबी) की ताजा रिपोर्ट में आकलन किया गया है कि साल 2050 में दुनिया की आबादी 9.9 अरब होगी जिसमें फिलहाल की करीब 7.4 आबादी में 33 प्रतिशत का इजाफा होगा।
पीआरबी की वैश्विक जनसंख्या डाटाशीट में किये गये 2050 के पूर्वानुमानों के अनुसार एशिया की आबादी में 90 करोड़ की वृद्धि के साथ यह 5.3 अरब पर पहुंच सकती है। यूरोप में बहुत कम जन्म दर के चलते जनसंख्या कम होगी वहीं अफ्रीका की आबादी दोगुनी हो सकती है। पीआरबी के पूर्वानुमानों के मुताबिक साल 2050 तक अफ्रीका की जनसंख्या ढाई अरब होगी, वहीं अमेरिका महाद्वीप में केवल 22.3 करोड़ का इजाफा होगा और यह आबादी 1.2 अरब होगी।

ईरान ने परमाणु संयंत्र के पास एस-300 वायु रक्षा प्रणाली तैनात की

ईरान ने अपने भूमिगत फोडरे परमाणु संयंत्र के आसपास रूस निर्मित एस-300 वायु रक्षा प्रणाली की तैनाती की है। यह भूमिगत केंद्र राजधानी तेहरान से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है। रूस ने ईरान को इस साल की शुरुआत में एस-300 रक्षा पण्राली की आपूर्ति शुरू की थी।

नवम्बर तक पेश हो सकता है श्रीलंका का नया संविधान

श्रीलंका के विदेश मंत्री मंगला समरवीरा ने कहा है कि देश के संविधान का नया मसविदा संभवत: इस साल मध्य नवम्बर में बजट से पहले पेश कर दिया जाएगा जो देश की विविधता का प्रतीक होगा।

अफगान से 250 पाकिस्तानियों को निकाला

अफगानिस्तान ने सीमा पर जारी तनाव के मद्देनजर 250 पाकिस्तानी कामगारों को देश से निकाल दिया है।
चमन सीमा ‘बाब-ए-दोस्ती द्वार’ 19 अगस्त को तब बंद कर दिया गया था, जब अफगान प्रदर्शनकारियों ने दोस्ती के इस द्वार पर हमला किया था और पाकिस्तान का एक झंडा जला दिया था। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए तथा इस द्वार को फिर से खोलने के कई प्रयास किए जा चुके हैं।

दुनिया का सबसे लंबा गृह युद्ध ख़त्म

कोलंबिया और एफएआरसी (रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ़ कोलंबिया) विद्रोहियों के बीच जारी गृह युद्ध को खत्म करने संबंधी समझौता 29 अगस्त से लागू होगा।
एफएआरसी के शीर्ष नेता तिमोलियोन जिमेन्ज ने कहा कि सभी कंमाडरों और लड़ाकू इकाईयों को कोलंबिया के खिलाफ निर्णायक युद्धविराम करने के आदेश दिए गए है। इस युद्धविराम के चलते कोलंबिया और एफएआरसी विद्रोहियों के बीच 52 वर्षों से चली आ रही लड़ाई समाप्त हो गयी है। गुरिल्ला समूह के साथ हिंसा में अब तक ढाई लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और करीब 45,000 लोग गुमशुदा हो चुके हैं।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की हत्या की कोशिश

चेक गणराज्य की पुलिस ने राजधानी प्राग में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की हत्या की कोशिश को नाकाम कर दिया। मर्केल यहां चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री बोहुस्लाव सोबोत्का से मिलने आईं थी और वह हवाईअड्डे से शहर की ओर जा रही थीं, जब अचानक एक संदिग्ध काली मर्सिडीज दिखाई दी। मर्सिडीज के चालक ने जर्मनी की चांसलर के साथ चल रही पुलिस की कारों को दिए गए आदेश को मानने से इनकार कर दिया। पुलिस की ओर से गोली मारे जाने की धमकी मिलने के बाद ही उसने अपनी गाड़ी रोकी। यह घटना उस वक्त सामने आई है, जब आंतकवादी हमलों को देखते हुए पिछले 12 माह से यूरोप में हाई अलर्ट पर है। इस्लामिक स्टेट की ओर से फ्रांस, जर्मनी और बेल्जियम जैसे देशों में आतंकवादी हमले किए गए हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों मौत हो चुकी है।

अज्रेन्टीना में सैन्य शासन के विरोधियों को प्रताड़ित करने के लिए 28 को उम्रकैद

अज्रेन्टीना की एक अदालत ने देश में वर्ष 1976 से 1983 के दौरान रहे सैन्य शासन के विरोधियों को एक खुफिया हिरासत केंद्र में प्रताड़ित करने और मार डालने के जुर्म में 28 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। अदालत ने जिन लोगों को सजा सुनाई है उनमें जनरल लुसियानो मेनेन्डेज शामिल हैं।

इटली में भूकंप से 200 लोगों की मौत

इटली के पर्वतीय इलाके में 24 अगस्त को ज़ोरदार भूकंप आया जिसमें करीब 200 लोगों की मौत हो गयी। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई, अधिकतर लोग ऐतिहासिक शहर अमाट्रिस में मारे गए।

विश्व बैंक के नए अध्यक्ष की चयन प्रक्रिया शुरू

विकासशील देशों को ऋण उपलब्ध कराने वाले अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्व बैंक के मौजूदा अध्यक्ष जिम योंग किम द्वारा दूसरे कार्यकाल की इच्छा जताने के बाद यह निर्णय लिया गया है। किम के कार्यकाल की अवधि 30 जून 2017 को समाप्त हो रही है। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 25 अगस्त को शुरू होगा और 14 सितंबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि होगी।

द. कोरिया, अमेरिका का सैन्यभ्यास

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू किया है जिसकी उत्तर कोरिया ने कड़ी निंदा की एवं परमाणु हमले की धमकी दी। दो हफ्ते तक चलने वाला उलची फ्रीडम अभ्यास काफी हद तक कंप्यूटर संचालित है लेकिन फिर भी उसमें 50 हजार कोरियाई और 25 हजार अमेरिकी सैनिक हिस्सा ले रहे हैं।

कैंप स्पीचर नरसंहार के 36 दोषियों को फांसी

इराक ने 2014 में किए गए कैंप स्पीचर नरसंहार में दोषी ठहराए गए 36 लोगों को फांसी दी गई। इस जनसंहार में करीब 1700 लोग मारे गए थे। इराकी प्रशासन ने 21 अगस्त को इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन के 36 आतंकवादियों को फांसी पर चढ़ा कर मौत की सजा दी।
गौरतलब है 12 जून, 2014 को इराकी सेना में अचानक हमला बोल कर देश के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्र के बड़े हिस्से पर आईएस के आतंकियों ने कब्जा कर लिया था। आतंकियों ने एक खास समुदाय के सैनिकों को कैंप स्पीचर में इकट्ठा कर गोलियों से भून दिया था। इसमें 1700 सैनिक मारे गए थे।

रुस और नेपाल के उप प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाक़ात

रुस के उप प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात की इस दौरान उन्होंने भारत और रूस के बीच चल रही परियोजनाओं में प्रगति की जानकारी दी। साथ ही आपसी सम्बंधों को बढाने और मज़बूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई।
वहीं नेपाल के उप प्रधानमंत्री बिमलेन्द्र निधि ने भी पीएम मोदी से की मुलाक़ात की और नेपाल में जारी विकास के कार्यों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल के साथ दोस्ती के पारंपरिक रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने का संकल्प जताते हुए नए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड को भारत की यात्रा पर आमंत्रित किया।

चीन ने जापान सागर में किया युद्धाभ्यास

चीन की नौसेना ने जापान सागर में युद्ध अभ्यास किया। इस अभ्यास को उसने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत किया गया जंगी अभ्यास करार दिया है। चीन की नौसेना की ओर से कहा गया कि अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए वार्षिक तौर पर किए जाने वाले युद्धाभ्यास का हिस्सा है जिससे नौसेना के बेड़े का दूर समुद्र में लड़ने में मदद मिले। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक इस अभ्यास में अमेरिका की मेजबानी में हुए रिम ऑफ पेसेफिक अभ्यास में भाग लेने वाले जहाज भी शामिल थे।
चीनी नौसेना ने हाल के दिनों अपनी क्षमताओं को सुधारने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुद्र सीमा में कई युद्धाभ्यास किए हैं। जापान सागर जापान, रूस, दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की सीमा और रणनीतिक जलमार्ग है।

तुर्की के विदेश मंत्री की भारत यात्रा

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत केविसोगलु दो दिन की यात्रा पर 19 अगस्त को भारत पहुंचे। वे दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को मजबूती देना चाहते हैं के साथ-साथ यह भी चाहते हैं कि उनके देश में हाल में हुए सैनिक विद्रोह के लिए जिम्मेदार फतेहुल्ला गुलेन से जुड़े जो संगठन भारत में सक्रिय हैं, उन पर यहां की सरकार कड़ी कार्रवाई करे। तुर्की आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत से सहयोग की अपेक्षा रखने के अलावा पर्यटन के क्षेत्र में भी व्यापक संभावनाओं को तलाश रहा है। भारत के विदेश मंत्री और तुर्की के विदेश मंत्री के बीच तुर्की में हुए आतंकवादी हमलों के अलावा वहां की आंतरिक गतिविधियों पर र्चचा हुई। दोनों देशों के नेताओं के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता व परमाणु आपूत्तर्िकर्ता ग्रुप में सदस्यता पर भी र्चचा हुई। तुर्की ने इन दोनों मामलों में भारत का सर्मथन किया। जहां तक व्यापार का प्रश्न है, दोनों देशों के बीच पिछले साल 6.3 बिलियन डालर का कारोबार हुआ था।

देश छोड़ कर भागे रीक माचर

दक्षिणी सूडान के पूर्व उपराष्ट्रपति और विपक्षी नेता रीक माचर सरकारी सैनिकों से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गए। माचर के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक महीने पहले सरकारी सेनाओं के साथ चल रहे संघर्ष के बीच ही रीक माचर राजधानी जुबा को छोड़कर चले गए थे, पर सरकारी सेना उनका पीछा कर रही थी।

कैलिफोर्निया में भयानक आग के बाद आपातकाल

अमेरिका में दक्षिणी कैलिफोर्निया में आग के तेजी से फैलने के कारण वहां के 82 हजार लोगों को इलाके को खाली करने के आदेश दिए गए। आग नौ हजार एकड़ में फैल चुकी है। आग के कारण तीन लाख एकड़ इलाकों में काला धुंध छा गया। इस आग की वजह से लास एंजिलिस से 120 किलोमीटर पूर्व के राइटवुड समुदाय के निवासियों को घरों से बाहर निकल जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लगने से 175 से अधिक घर और दुकानें जलकर नष्ट हो गए हैं। एक 40 वर्षीय डमिन पशिल्क को आग लगाने के लिए संदेह के तौर पर गिरफ्तार किया गया है और इसे आज अदालत में पेश किया जाएगा। कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने आग के कारण सैन बर्नांडिनो काउंटी में आपातकाल की घोषणा की है।

रूसी विमानों ने पश्चिमी ईरान के एयरबेस का इस्तेमाल किया

रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि सीरिया पर हवाई हमलों के लिए रूसी विमानों ने पश्चिमी ईरान स्थित एयर बेस का इस्तेमाल किया है। एक बयान में रूस ने कहा कि टूपलफ़-22 M3 और सुखोई-34 जैसे लड़ाकू विमानों ने ईरान के हमदान एयर बेस से उड़ानें भरीं।

चीन में पहला क्वांटम उपग्रह लांच

चीन ने 16 अगस्त को विश्व के पहले क्वांटम उपग्रह को सफलतापूर्वक लांच कर दिया। क्वांटम एक्सपेरिमेंट्स एट स्पेस स्केल (क्वूयूईएसएस) उपग्रह को चीन के गोबी रेगिस्तान में स्थित जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लांच किया। इसे लांग मार्च-2डी रॉकेट के द्वारा लांच किया गया। अपने दो साल के मिशन के दौरान क्यूयूईएसएस अंतरिक्ष से धरती पर महत्वपूर्ण जानकारियों को भेजकर हैक-प्रूफ क्वांटम संचार की स्थापना करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह इस दौरान क्वांटम भौतिकी की अजीब घटनाओं और क्वांटम जटिलताओं की भी जानकारी उपलब्ध कराएगा।

स्वीडिश शिक्षा मंत्री की इस्तीफे की घोषणा

स्वीडन की उच्च शिक्षा मंत्री ऐदा हजियालिक ने 13 अगस्त को शराब के नशे में वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। ऐदा तय मात्रा से अधिक शराब पीकर गाड़ी चलाती हुईं पकड़ी गई हैं।

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ा तनाव

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर क्रीमिया में संघर्ष बढ़ाने की कोशिश का आरोप लगाने के एक दिन बाद काला सागर में युद्ध अभ्यास घोषित करने के लिए अपनी सुरक्षा परिषद और नौसेना को समन भेजा है। रूस के इस कदम से यूक्रेन की चिंता बढ़ गई है कि रूस, कीव और रूसी समर्थक पूर्वी अलगाववादियों के बीच युद्ध संघर्ष को बढ़ाने की योजना बना सकता है। गौरतलब है कि रूस ने 2014 में क्रीमिया को अपने कब्जे में ले लिया था। पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाते हुए आरोप लगाया था कि यूक्रेन आतंकवादी गतिविधियों के लिए क्रीमिया में विध्वसंक तत्वों को भेज रहा है। उन्होंने इसके खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी।

जांबिया में राष्ट्रपति चुनाव

अफ्रीकी देश जांबिया में नए राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग 11 अगस्त को शुरू हो गया। खराब अर्थव्यवस्था की मार झेल रहे इस देश में चुनाव बाद नई सरकार से सुधारों की उम्मीद की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक मौजूदा राष्ट्रपति एडगर लुंगु और उनके मुख्य विपक्षी हाकिंडे हिचिलेमा के बीच चुनाव में कड़ी टक्कर की उम्मीद है।

चीन ने लांच किया गाओफेन-3 उपग्रह

चीन ने 10 अगस्त को एक नए हाई रिजोल्यूशन सिंथेटिक एपर्चर राडार (एसएआर) इमैजिंग उपग्रह को उत्तरी शांक्सी प्रांत से लांच किया। गाओफेन-3 उपग्रह को लांग मार्च 4सी रॉकेट से ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से छोड़ा गया। यह लांग मार्च माल वाहक रॉकेट का 233वां उड़ान मिशन था।
चीन का पहला एसएआर इमैजिंग उपग्रह एक मीटर लंबी दूरी के लिए बिल्कुल सटीक है, यह प्रत्येक मौसम में पृथ्वी की निगरानी कर सकता है। इसका इस्तेमाल आपदा चेतावनी, मौसम पूर्वानुमान, जल संसाधन आकलन, और समुद्री अधिकारों के संरक्षण के लिए किया जाएगा।
12 इमैजिंग मोड के साथ हाई-डेफेनेशन अवलोकन उपग्रह पृथ्वी की व्यापक तस्वीरें लेने और विशिष्ट क्षेत्रों का विस्तृत परिदृश्यों की फोटोग्राफी करने में सक्षम है। यह चीन का पहला निम्न कक्षीय दूरसंवेदी उपग्रह भी है, जिसका जीवनचक्र आठ साल है। यह लंबी अवधि तक अपने उपयोगकर्ताओं को हाई डेफेनेशन दूरसंवेदी डाटा उपलब्ध कराने में सक्षम है।

चीन और वियतनाम में बढ़ा तनाव

वियतनाम दक्षिण चीन सागर के कई विवादित टापुओं पर गुपचुप तरीके से अपनी पकड़ मजबूत बना रहा है। इसी कड़ी में उसने वहां नए राकेट लांचर तैनात किए हैं। ये लांचर चीन के रनवे (विमान पट्टी) और सैनिक ठिकानों पर हमला करने में सक्षम हैं।
खुफिया जानकारी के मुताबिक वियतनाम ने हाल के महीनों में विवादित स्प्रैटली आईलैंड में पांच जगहों पर राकेट लांचर तैनात किए हैं। यह जानकारी कूटनीतिज्ञों और सैन्य अधिकारियों ने दी।
इस कदम से वियतनाम और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है। गौरतलब है कि चीन दक्षिण चीन सागर के कई टापुओं पर अपना दावा जताता है, जबकि वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी इन पर दावा जताते हैं।

ब्राजील में डिल्मा रोजेफ दोषी करार

ब्राजील की निलंबित राष्ट्रपति डिल्मा रोजेफ के खिलाफ महाभियोग का रास्ता साफ हो गया है। यहां की सीनेट ने 10 अगस्त को उनके खिलाफ बजट नियमों के उल्लंघन आरोपों को मान कर उन्हें दोषी करार दिया।
सीनेट ने निलंबित राष्ट्रपति को 21 के खिलाफ 59 वोटों से दोषी ठहराया। सीनेट की बैठक की अध्यक्षता चीफ जस्टिस रिकार्डो लिवानदोवस्की ने की।

खालिदा जिया को जमानत

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्ष की नेता खालिदा जिया को राहत प्रदान करते हुए एक अदालत ने उन्हें राजद्रोह समेत नौ मामलों में 10 अगस्त को जमानत दे दी। मेट्रोपोलिटन सत्र न्यायाधीश कामरूल हसन मुल्ला ने राजद्रोह के मामले में जिया को जमानत दी। सुप्रीम कोर्ट के एक वकील ने मुक्ति संग्राम के शहीदों के विरुद्ध टिप्पणी को लेकर उनके विरूद्ध राजद्रोह का मामला दर्ज कराया था।

चीन सागर में चीन ने बनाए एयर हैंगर

चीन ने दक्षिण चीन सागर के विवादित स्पार्टले टापुओं पर अपने लड़ाकू विमानों के लिए बड़ी संख्या में एयर हैंगर बनाए हैं। इससे उस इलाके में चीन की सैनिक तैयारियों का पता चलता है।
इनमें सबसे बड़ा 200 फुट चौड़ा एयर हैंगर है जिसमें सामरिक बमवर्षक विमानों के रखे जाने और तेल भरने की व्यवस्था है। इन एयर हैंगर का आकार इतना बड़ा है कि इसका इस्तेमाल सिविल कार्यों की बजाए सैन्य गतिविधियों में ज्यादा होता है।
चीन की ओर से बनाए गए इन हैंगरों में सबसे छोटा 60 फुट का हैंगर है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान कहा था कि उनके देश का इरादा दक्षिण पूर्वी चीन सागर के सैन्यीकरण का नहीं है पर सैटेलाइट से लिए गए चित्रों में उनके देश की ओर से एयर हैंगर बना लेने की खबर कुछ और ही संकेत देती है। इस बीच पिछले सप्ताह चीन के बमवर्षक और लड़ाकू विमानों ने दक्षिण चीन सागर की उड़ान भरी थी और चीन के रक्षा विभाग ने वहां उनकी तैनाती और गश्त का भी ऐलान किया था।

मैकेडोनिया में आपातकाल

यूरोपीय देश मैकेडोनिया में आपातकाल का ऐलान किया गया है। यहां की राजधानी स्कोपजे और इसके आसपास के इलाके में बाढ़ और तूफान से कम से कम 21 लोगों की मौत हो जाने के बाद आपातकाल लगाई गई।
उप-प्रधानमंत्री निकोला तोदोरोव ने पत्रकारों से कहा, यह अचानक आई तबाही है। विशेष सुरक्षाबलों और ट्रकों को पीने के पानी सहित बाढ़ प्रभावित इलाकों में भेजा गया है। यहां पर बिजली नहीं है और बाढ़ से स्कोपजे के उत्तरी हिस्से में हालत उपनगर को भारी नुकसान हुआ है और कई घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। यूरोपीय संघ के आयुक्त जोहान्नेस हान ने कहा कि वह मैकेडोनिया को राहत देने को लेकर तैयार हैं।

उ. कोरियाई राजनयिक को देश निकाला

दस लाख से ज्यादा सिगरेट और इलेक्ट्रिक उपकरणों को तस्करी कर जहाज के जरिए देश में ला रहे उत्तर कोरिया के एक राजनयिक को बांग्लादेश ने देश निकाला दे दिया है। ढाका स्थित उत्तर कोरियाई दूतावास में प्रथम सचिव हान सोन इक ने लगभग पांच लाख डॉलर कीमत के उत्पादों की जानकारी सीमाशुल्क विभाग को नहीं दी थी। इस वजह से उन्हें देश छोड़कर जाने को कहा गया।

7000 भारतीयों को मिली मलयेशिया की नागरिकता

मलाया को ब्रिटेन से आजादी मिलने से पहले वहां जन्मे लगभग 7,000 भारतीयों को अफसरशाही से कई साल तक लड़ने के बाद अंतत: मलेशियाई नागरिकता मिल गई। मलयेशियन इंडियन कांग्रेस (एमआईसी) के अध्यक्ष एस सुब्रमण्यम ने कहा, अब तक लगभग 7,000 भारतीयों को नागरिकता मिल गई है लेकिन बहुत से लोगों का पंजीकरण अभी बाकी है। उन्होंने कहा, औसत तौर पर, नागरिकता हासिल करने के लिए संभवत: 15 हजार से ज्यादा भारतीयों का पंजीकरण अभी बाकी है। इस मुद्दे के हल तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी। प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने हाल ही में कहा था कि जिन्हें अभी नागरिकता नहीं मिली है, उन्हें अपना अधिकार प्राप्त करना चाहिए।

थाईलैंड में सैन्य समर्थित संविधान को स्वीकृति

थाईलैंड की जनता ने सैन्य समर्थित नए संविधन को 7 अगस्त को स्वीकृति प्रदान कर दी। नए संविधान से अगले साल चुनाव का रास्ता साफ हो गया और यह भविष्य की निर्वाचित सरकारों को लेकर अंतिम फैसला करने की ताकत देता है। थाई मतदाताओं ने दो साल पहले सरकार को सेना द्वारा अपदस्थ किए जाने के बाद पहली बार मतदान किया है। थाईलैंड के निर्वाचन आयोग ने कहा, 91 फीसदी मतों की गिनती हो चुकी है और 61 फीसदी लोगों ने सैन्य समर्थित संविधान के पक्ष में मतदान किया है। सेना का मानना है कि नए संविधान से राजनीतिक भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा और स्थिरता आएगी, हालांकि आलोचकों ने कहा, यह संविधान सरकार पर सेना का नियंत्रण बढ़ाने वाला है।
गौरतलब है सेना ने साल 2014 में तख्तापलट के बाद सत्ता पर कब्जा कर लिया था और देश में ‘स्वच्छ राजनीति’ सुनिश्चित करने के लिए संविधान को फिर से लिखे जाने का आह्वान किया था।

ईरान ने अपने परमाणु वैज्ञानिक को फांसी दी

ईरान ने 7 अगस्त को उस परमाणु वैज्ञानिक शहराम अमीरी को फांसी दे दी। उस पर अमेरिका के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। शहराम वर्ष 2009 में सऊदी अरब में मुस्लिम धर्मस्थलों के तीर्थाटन के दौरान गायब हो गए थे। वह एक साल बाद ऑनलाइन वीडियो में दिखे जिसे अमेरिका में फिल्माया गया था। अपने साक्षात्कारों में अमीरी ने अपनी इच्छा के विरुद्ध सऊदी और अमेरिकी जासूसों द्वारा उन्हें रखे जाने का आरोप लगाया जबकि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को समझने में उनकी मदद के एवज में उन्हें लाखों डॉलर मिलने वाले थे।

चीन ने द. चीन सागर में भेजे लड़ाकू विमान

चीन ने दक्षिणी चीन सागर में गश्ती के लिए वायुसेना के बमबर्षक और लड़ाकू विमानों को भेजा है। चीन के वायुसेना ने दक्षिणी चीन सागर में गश्ती के लिए कई एच-6 बमबर्षक और एस यू -30 लडाकू विमानों को भेजा है। कर्नल जिंक ने बताया, समुद्री हित, सुरक्षा, राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा और सभी तरह की सुरक्षा के मद्देनजर वायुसेना ने देश के हित में दक्षिणी चीन सागर में गश्ती और अभ्यास को ध्यान में रखते हुए बमबर्षक और लडाकू विमानों को भेजने का निर्णय लिया है। गौरतलब है दक्षिणी चीन सागर पर चीन के दावे को फिलीपींस की ओर से अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण में चुनौती दी गई थी। न्यायाधिकरण ने दक्षिणी चीन सागर पर चीन के दावे को खारिज कर दिया था।

ब्राजील के राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग

ब्राजील की सीनेट की महाभियोग समिति ने सीनेट में निलम्बित राष्ट्रपति डिल्मा राउसेफ के विरूद्ध महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने की अनुमति दे दी है। डिल्मा राउसेफ के विरुद्ध महाभियोग वित्तीय संबंधी नियमों के उल्लंघन को लेकर चलाया जा रहा है। महाभियोग कार्यवाही शुरू होने के साथ राउसेफ को राष्ट्रपति के पद से हटाने का रास्ता साफ हो गया है।

उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण

2 अगस्त को उत्तर कोरिया ने जापान के सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती पर प्रतिक्रिया देते हुए यह कदम उठाया है।
इस परीक्षण से पहले उत्तर कोरिया ने 19 जुलाई को तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया था। संयुक्त राष्ट्र के कड़े प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए प्योंगयांग ने इस साल एक के बाद एक कई मिसाइल परीक्षण किए और यह संकल्प लिया कि वह दक्षिण में अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती के विरोध में ठोस कार्रवाई करेगा। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक विकसित करने से प्रतिबंधित किया गया है।

पेंटागन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य मदद रोकी

पेंटागन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद रोक दी है क्योंकि रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कांग्रेस को इस बात का प्रमाण पत्र देने से इंकार कर दिया कि पाकिस्तान खूंखार आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई कर रहा है। कांग्रेशनल प्रमाणपत्र के अभाव में पेंटागन ने गठबंधन सहयोग कोष के तहत पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की मदद को रोक दिया है। यह राशि दरअसल अफगानिस्तान में अमेरिकी अभियानों के सहयोग के लिए पाकिस्तानी सेना की ओर से किए गए खर्च की अदायगी के लिए होती है।
पाकिस्तान के लिए गठबंधन सहयोग कोष (सीएसएफ) के तहत वित्तीय वर्ष 2015 में एक अरब डॉलर मंजूर किए गए थे। इसमें से वह 70 करोड़ डॉलर ले चुका है।

दूसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने प्रचंड

नेपाल के शीर्ष माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड को 3 अगस्त को नेपाली सांसदों ने दूसरी बार प्रधानमंत्री चुना। प्रधानमंत्री पद के लिए सीपीएन-माओवादी सेंटर के प्रमुख प्रचंड एकमात्र उम्मीदवार थे, इसके बावजूद मतदान हुआ क्योंकि संविधान के मुताबिक प्रधानमंत्री को सदन में बहुमत साबित करना होता है।
नेपाल की 595 सदस्यीय संसद में 61 वर्षीय प्रचंड को 363 मत हासिल हुए जबकि उनके खिलाफ 210 मत पड़े। 22 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।
इससे पहले वह 2008 से 2009 तक प्रधानमंत्री रहे थे। सेना प्रमुख को बर्खास्त करने के उनके प्रयास को लेकर सेना के साथ मतभेद पैदा होने के बाद उनके कार्यकाल का जल्द अंत हो गया था।
प्रचंड की सीपीएन-माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस ने 2 अगस्त को मधेसी पार्टियों का समर्थन हासिल करने के मकसद से मधेसी फ्रंट के साथ तीन सूत्री समझौते पर हस्ताक्षर किया था।
गौरतलब है केपी ओली ने बीते 24 जुलाई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद नेपाल में नया राजनीतिक संकट पैदा हो गया। ओली के इस्तीफे के बाद से प्रधानमंत्री का पद खाली पड़ा था।

ईरान ने एक दिन में 20 आतंकियों को फांसी पर लटकाया

ईरान में एक दिन में 20 सुन्नी आतंकियों को फांसी पर लटका दिया गया। इन लोगों को हत्याओं और देश की सुरक्षा कमजोर करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी। ये सभी आतंकी समूह तौहीद के सदस्य थे। इन लोगों ने महिलाओं और बच्चों की हत्याएं की थीं। देश की सुरक्षा के खिलाफ काम किया था। इन सभी को 2 अगस्त को फांसी पर लटकाकर मौत की सजा दी गई।
ईरान के खुफिया विभाग ने एक बयान जारी कर कहा कि 2009 से 2011 के बीच हुए 24 हमलों के लिए आतंकी संगठन तौहादी जिम्मेदार है। इस संगठन ने 21 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था।

योरिको कोइके पहली महिला गवर्नर चुनी गई

जापान की डिफेन्स एंड एनवायरमेंट मिनिस्टर योरिको कोइके 1 अगस्त को राजधानी टोक्यो की पहली महिला गवर्नर चुनी गई हैं। उन्हें प्रधानमंत्री शिंजो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने उम्मीदवार बनाने से मना कर दिया था। फिर भी कोइके (64) लड़ीं और सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार हिरोया मसूदा को हराया।
कोइके ने पर्यावरण मंत्री (2003 से 2006) के रूप में उन्होंने कूल बिज कैंपेन चलाया था। इसके तहत लोग गर्मियों में कैजुअल ड्रेस में दफ्तर आ सकते थे ताकि बिजली बचे। कोइके राजनीति में आने से पहले टीवी टोक्यो में न्यूज एंकर थीं। उस समय वे इतनी लोकप्रिय हुईं कि 1992 निहोन शिंतो (नया जापान पार्टी) से उच्च सदन के लिए चुनी गईं। कोइक अरबी भाषा में पारंगत हैं।

चीन ने पाकिस्तान को दिया न्यूक्लियर रिएक्टर्स

चीन ने पाकिस्‍तान को न्‍यूक्लिर रिएक्‍टर देकर 2010 में न्‍यूक्लियर टेक्‍नोलॉजी की सप्‍लाई पर हुई NPT रिव्‍यू कॉन्‍फ्रेंस में बनी आम सहमति का उल्‍लंघन किया है। यह खुलासा हुआ है आर्म्‍स कंट्रोल एसोसिएशन (ACA) की ताजा रिपोर्ट में जिसमें अप्रसार पर प्रगति की समीक्षा की गई है। यह संस्‍था परमाणु हथियारों और निरजस्‍त्रीकरण के क्षेत्र में अग्रणी है। आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन (ACA) ने अपनी रिपोर्ट में चीन के इस कदम को NPT (Nuclear non-Proliferation Treaty) के नियमों के खिलाफ बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘चीन एक ऐसे देश (पाकिस्तान) को ये रिएक्टर्स दे रहा है जो इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) के स्टैंडर्ड्स पर खरा नहीं उतरता।’
गौरतलव है चीन ने एनपीटी का ही हवाला देकर भारत की एनएसजी में एंट्री रोक दी थी। चीन ने कहा था कि बिना एनपीटी पर साइन किए भारत को एनएसजी में शामिल करने से नॉन-प्रोलिफिरेशन की कोशिशों को धक्का लगेगा।