यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

Fifa under 17 world cup india
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

आरबीआई की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 4 अक्टूबर को वर्ष 2017-18 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा की. यह समीक्षा आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में हुआ. इस समीक्षा में रिज़र्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में किसी प्रकार का बदलाब नही किया. इस समीक्षा में आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष (2017-18) के लिए आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.3 प्रतिशत से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया.
नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किए जाने के फैसले के बाद प्रमुख नीतिगत दर रेपो 6.0 प्रतिशत पर बनी रहेगी. रिवर्स रेपो दर को 5.75 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. मौद्रिक नीति समिति के छह सदस्यों में पांच ने फैसले के पक्ष में जबकि एक सदस्य रवींद्र ढोलकिया ने रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती के पक्ष में मतदान किया. रिजर्व बैंक ने कहा कि दीर्घकालीन आधार पर मुख्य मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत के आसपास रखने को लेकर प्रतिबद्ध है.

जानिए क्या होता है नीतिगत दर – रेपो, रिवर्स रेपो…


नोबेल पुरस्कार 2017

अर्थशास्त्र: अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड थेलर को वर्ष 2017 के अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई। उन्हें यह पुरस्कार अर्थशास्त्र और मनोविग्यान के अंतर को पाटने पर किए गए उनके काम के लिए दिया गया है।

शांति: वर्ष 2017 का नोबेल शांति पुरस्कार ‘आईकैन’ संस्था को दिया गया है. आईकैन, दुनिया को परमाणु हथियारों से मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाने वाली संस्था है. नॉर्वे की नोबेल समिति के अध्यक्ष ब्रिट रेइस-एंडरसन ने कहा, संस्था को परमाणु हथियारों के प्रयोग से होने वाली भीषण मानवीय क्षति की ओर ध्यान आकर्षित करने संबंधी उसके कार्य और संधि के आधार पर ऐसे हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के अथक प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है

साहित्य: वर्ष 2017 के साहित्य का नोबेल पुरस्कार मशहूर ब्रिटिश लेखक काजुओ इशिगुरो को देने की घोषणा 5 अक्टूबर को की गयी. उन्हें यह पुरस्कार उनकी उपन्यास ‘द रिमेन्स ऑफ द डे’ के लिए दिया गया है. उन्हें 1989 में इस उपन्यास के लिए मैन बुकर प्राइज भी दिया गया था. यह किताब 20वीं सदी के इंग्लैंड में डाउनटाउन आबे जैसे माहौल के बीच दबी हुई भावनाओं की एक गहरी दुनिया को दिखाती है. काजुओ इशिगुरो का जन्म जापान के नागासाकी में हुआ था. पांच साल की उम्र में वे अपने परिवार के साथ ब्रिटेन चले गए थे.

रसायन विज्ञान: वार्स 2017 का केमिस्‍ट्री के लिए नोबेल अवॉर्ड्स जेक्‍यूज दुबोचे (स्विट्ज़रलैंड), योआखिम फ्रैंक (अमेरिका) और रिचर्ड हेंडरसन (ब्रिटेन) को संयुक्त रूप से दिया गया है. इन सभी को ये सम्‍मान क्रयो-इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी (cryo-electron microscopy) विकसित करने के लिए दिया गया है. ये एक हाई रेजोलूशन ढांचा है, जो सॉल्‍यूशन में बायोमोलिक्‍यूल्‍स का पता लगाता है.

भौतिक विज्ञान: अमेरिकी खगोल वैज्ञानिकों बैरी बैरिश, किप थोर्ने और रेनर वेस को वर्ष 2017 का भौतिक विज्ञान का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। उन्हें यह पुरस्कार गुरुत्व तरंगों की खोज के लिए दिया गया है. अलबर्ट आइंस्टीन ने करीब एक सदी पहले अपनी सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत के तहत गुरुत्व तरंगों का अनुमान लगाया था लेकिन इस खोज के बाद ही इस बात का पता लगा कि ये तरंगे अंतरिक्ष-समय में विद्यमान हैं। ब्लैक होल के टकराने या तारों के केंद्र के विखंडन से यह प्रक्रिया होती है।

चिकित्सा: वर्ष 2017 का चिकित्सा के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों जेफरी सी हॉल, माइकल रॉशबाश और माइकल डब्ल्यू यंग को दिया गया.

तीनों वैज्ञानिकों को मानव शरीर की आंतरिक जैविक घड़ी विषय पर किए गए उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया. आंतरिक जैविक घड़ी को सर्केडियन रिदम के नाम से जाना जाता है. नोबेल चयन करने वाली समिति ने कहा कि इन खोजों में इस बात की व्याख्या की गई है कि पौधे, जानवर और इंसान किस प्रकार अपनी आंतरिक जैविक घड़ी के अनुरूप खुद को ढालते हैं ताकि वे धरती की परिक्रमा के अनुसार अपने को ढाल सकें. जीव-जंतुओं सहित सभी जीवित प्राणियों के भीतर शारीरिक प्रक्रियाओं में चलने वाला 24 घंटे का चक्र होता है. यह आपके जगने-सोने के समय, हार्मोन के स्राव, शरीर के तापमान सहित विभिन्न शारीरिक प्रकियाओं को नियंत्रित करता है. नींद न आने जैसी समस्याएं भी इसी सर्केडियन रीदम से जुड़ी बताई जाती है.

जानिए क्या है नोबेल पुरस्कार


जापान के आम चुनावों में शिंजो आबे की जीत

जापान में 22 अक्टूबर को मध्यावाधि चुनाव के लिए मतदान हुआ. यह चुनाव जापान की संसद के निचले सदन की 465 सीटों के लिए था. इस आम चुनाव में वर्तमान प्रधानमंत्री शिंजो अबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) वाले गठबंधन ने दो-तिहाई बहुमत हासिल किया है. इस चुनाव में एलडीपी ने 312 सीटें हासिल की है. शिंजो अबे ने पहली बार दिसंबर 2012 में जापान के प्रधानमन्त्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था. इस जीत के साथ वे जापान के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे. इसका अर्थ यह भी है कि उनकी “एबनिओमिक्स” वृद्धि की रणनीति जो कि हाइपर-आसान मौद्रिक नीति है इसकी संभावनाएं जारी रहेंगी.
जापान चुनाव: एक दृष्टि

  • जापान में यह 48वां आम चुनाव है.
  • द्विसदनीय जापानी संसद (डायट) के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए चार साल पर चुनाव होता है.
  • हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की कुल संख्या 465 है और बहुमत का आंकड़ा 233 है.
  • अबे ने तय समय से एक साल पहले ही चुनाव कराया.

फीफा अंडर-17 फुटबॉल र्वल्ड कप का समापन

फीफा अंडर-17 फुटबॉल र्वल्ड कप 2017 का 28 अक्टूबर को समापन हो गया. इस टूर्नामेंट की शुरुआत 6 अक्टूबर को हुई थी. इस बार फीफा अंडर-17 फुटबॉल र्वल्ड कप की मेजवानी भारत ने किया.
इस विश्वकप में भारत: इस विश्वकप टूर्नामेंट में भारतीय टीम एक भी मैच जीतने में असफल रही. भारत का पहला मैच अमेरिका से (0-3 से), दूसरा मैच कोलंबिया से (1-2 से) और तीसरा और अंतिम मैच अफ्रीकी टीम घाना से (0-4 से) था.
इंग्लैंड पहली बार चैंपियन: फीफा अंडर-17 र्वल्ड कप 2017 का ख़िताब इंग्लैंड ने जीता. कोलकाता में 28 अक्टूबर को खेले गये फाइनल मैच में इंग्लैंड ने स्पेन को 5-2 से पराजित किया. इंग्लैंड पहली बार इस विश्व कप का विजेता बना है.
ब्राजील तीसरे स्थान पर: ब्राजील ने माली को 2-0 से हराते हुए फीफा अंडर 17 विश्व कप में तीसरा स्थान हासिल किया. माली पिछले टूर्नामेंट में उप विजेता रहा था.

जानिए फीफा अंडर-17 विश्वकप 2017 की पूरी जानकरी

एसबीआई चेयरमैन के रूप में रजनीश कुमार की नियुक्ति

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के नए चेयरमैन के पद पर रजनीश कुमार को नियुक्त किया गया है. चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति 3 वर्ष के लिए है. वर्ष 2015 में वह नेशनल बैंकिंग ग्रुप में बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त हुए थे. इससे पहले वह SBI के मर्चेंट बैंकिंग विभाग और SBI कैपिटल मार्केट को हेड कर चुके हैं. उन्होंने 1980 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर बैंक में नौकरी शुरू की थी. उल्लेखनीय है कि मौजूदा चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य का कार्यकाल इस हफ्ते खत्म हो रहा है.


पांच एसोसिएट बैंक का एसबीआई विलय पूर्ण रुप से प्रभावी

पांच एसोसिएट बैंक और महिला बैंक का भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में विलय 1 अक्टूबर से पूर्ण रुप से प्रभावी हो गया. ये बैंक हैं: स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावनकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ मैसूर. इस विलय के बाद अब एसबीआई अपने सहयोगी बैंकों के पुराने चेक को मंजूर नहीं करेगा. केंद्र सरकार ने स्टेट बैंक में पांच सहयोगी बैंकों की मंजूरी फरवरी 2017 में दी थी और महिला बैंक की विलय की मंजूरी मार्च 2017 में दी थी. इन सभी बैंकों के मिलने के बाद स्टेट बैंक की कुल संपत्ति 29 लाख करोड़ रुपये हो गई है.


भारतीय वायुसेना का 85वां स्थापना दिवस

भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को अपना 85वां स्थापना दिवस मनाया. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर वायु सेना के जांबाजों ने किया अद्भुत शक्ति और शौर्य का प्रदर्शन किया.
भारतीय वायुसेना: एक दृष्टि

  • 8 अक्टूबर 1932 को विधायिका द्वारा भारतीय वायु सेना विधेयक पारित करने के साथ ही वायु सेना अस्तित्व में आई.
  • 1 अप्रैल 1954 को भारतीय नौसेना के संस्‍थापक सदस्यों में से एक एयर मार्शल सुब्रोतो मुखर्जी ने प्रथम भारतीय वायु सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला.
  • भारतीय वायु सेना में पाँच कमानें हैं. पश्चिमी कमान, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है, इलाहाबाद में केंद्रीय कमान, शिलांग में पूर्वी कमान, जोधपुर में दक्षिण-पश्चिमी कमान और तिरुवनंतपुरम में दक्षिणी कमान है.

आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक

आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक 11 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित की गयी. इस बैठक में देश के विकास को गति देने के लिए आर्थिक वृद्धि और रोजगार सृजन बढ़ाने के उपायों पर चर्चा हुई. बैठक में मौजूदा आर्थिक, राजकोषीय और मौद्रिक नीति की स्थिति का जायजा लिया गया और उन प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की गई जिसपर परिषद का विशेष जोर होगा. परिषद ने जिन 10 क्षेत्रों की पहचान की है उनमें आर्थिक वृद्धि, रोजगार और रोजगार सृजन, असंगठित क्षेत्र तथा उसका समन्वय, राजकोषीय स्थिति, मौद्रिक नीति, सार्वजनिक व्यय, आर्थिक क्षेत्र में काम करने वाले संस्थान, कृषि एवं पशुपालन, उपभोग की प्रवृत्ति और उत्पादन तथा सामाजिक क्षेत्र हैं.
क्या है आर्थिक सलाहकार परिषद? कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 26 सितंबर को आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन को मंजूरी दी थी. इसमें प्रख्यात अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ शामिल हैं. नीति आयोग के सदस्य डॉ. बिबेक देवरॉय परिषद के अध्यक्ष हैं. नीति आयोग के प्रमुख सलाहकार रतन पी वातल इसके सदस्य सचिव हैं. परिषद एक स्वतंत्र निकाय के रूप में बड़े आर्थिक महत्व के मुद्दों और संबंधित पहलुओं पर प्रधानमंत्री को सलाह देगी.


गौतम बंबावाले बने चीन में भारत के नए राजदूत

गौतम बंबावाले को चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया. वर्तमान में वह पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त हैं. श्री बंबावाले 2016 में पाकिस्तान का उच्चायुक्त नियुक्त किये जाने से पहले वे भूटान में भारत के राजदूत थे. बंबावाले 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी हैं. वह विजय गोखले की जगह लेंगे. वह बीजिंग में भारतीय दूतावास के उपप्रमुख के तौर पर काम कर चुके हैं.


ऑद्रे अजोले बनीं यूनेस्को प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड ने फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री ऑद्रे अजोले को अगली नेता के रूप में चुना है. अजोले, बुल्गारिया की महानिदेशक इरिना बोकोवा की जगह लेंगी जिनका आठ साल का कार्यकाल, वित्तीय मुश्किलों और फिलीस्तीन को सदस्य के तौर पर शामिल करने के कारण आलोचनाओं का सामना करने वाला रहा. प्रमुख पद की इस दौड़ में उनके सामने कतर के एक उम्मीदवार थे लेकिन मध्यपूर्व में चल रहे तनावों को देखते हुए उनकी बजाए ऑद्रे का चयन किया गया. उल्लेखनीय है कि 13 अक्टूबर को अमेरिका और इस्रइल ने, इस्राइल-विरोधी कथित पक्षपात के कारण यूनेस्को से बाहर निकलने की घोषण की थी.


भारत ने जीता एशिया कप हॉकी ख़िताब

एशिया कप हॉकी 2017 का ख़िताब भारत ने जीत लिया है. यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में खेला गया था. 22 अक्टूबर को ढाका में खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल मुक़ाबले में भारत ने मलेशिया को 2-1 से पराजित किया. भारत ने तीसरी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने कोरिया को हराकर तीसरे स्थान पर रहा.


गुजरात में रो-रो फेरी सर्विस परियोजना का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 अक्टूबर को गुजरात के भावनगर में रो-रो (रोल ऑन, रोल ऑफ) फेरी सर्विस परियोजना का लोकार्पण किया. यह फेरी सर्विस भावनगर जिले के घोघा से भरुच जिले के दाहेज के बीच खंभात की खाड़ी में शुरू की गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर जनवरी 2012 में इस रो-रो परियोजना की आधारशिला रखी थी. छह सौ 15 करोड़ रुपए लागत की इस नौका सेवा से दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के बीच समुद्री मार्ग एक घंटे से कम समय में तय होगा. घोघा और दहेज के बीच दूरी 310 किलोमीटर से कम होकर 30 किलोमीटर रह जाएगी.


अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स को 2017 का मैन बुकर पुरस्कार

वर्ष 2017 मैन बुकर पुरस्कार अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स को दिया गया है. जॉर्ज ब्रिटेन के इस प्रख्यात पुरस्कार को जीतने वाले दूसरे अमेरिकी लेखक बन गये हैं. जॉर्ज को उनके पहले उपन्यास ‘लिंकन इन द बार्दो’ के लिए सम्मानित किया गया है. इस किताब में अब्राहम लिंकन के 11 साल के बेटे विली की मौत की कहानी है. लंदन में एक समारोह के दौरान पुरस्कार की घोषणा की गई.


जेसेन्दा अर्डन न्यूजीलैंड में सबसे कम आयु की महिला प्रधानमंत्री

न्यूजीलैंड में जेसेन्दा अर्डन देश की अब तक की सबसे कम आयु की महिला प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं. 37 वर्षीया जेसेन्दा लेबर पार्टी की नेता की नेता हैं. उन्होंने तीन महीने पहले ही वामपंथी लेबर पार्टी की कमान संभाली थी. न्यूजीलैंड में पिछले महीने हुए आम चुनाव में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. वह एन. जेड फर्स्ट पार्टी का समर्थन मिलने के बाद प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं.


आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप का समापन

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप का 29 अक्टूबर को समापन हो गया. यह विश्वकप भारत की मेजवानी में दिल्ली स्थित कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित किया गया था. भारत इस विश्वकप में सातवें स्थान पर रहा. भारत को इस प्रतियोगिता में कुल तीन पदक प्राप्त हुए. भारत को जीतू राय और हीना सिद्धू के मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण, संग्राम दहिया के पुरूष डबल ट्रैप में रजत और अमनप्रीत सिंह के पुरूष 50 मीटर पिस्टल में कांस्य पदक हासिल हुये. भारत का आईएसएसएफ विश्वकप फाइनल में यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इटली ने दो स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि चीन दो स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर रहा.


स्पेन ने कैटालोनिया की संसद भंग की

स्पेन ने 28 अक्टूबर को कैटालोनिया की संसद को भंग कर नये क्षेत्रीय चुनाव कराने की घोषणा की. स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोए ने कैटालोनिया के अलगाववादी नेता कार्ल्स पुइग डेमोंट और उनके कार्यकारी को पद से हटा दिया है. उन्होंने कैटेलोनिया में 21 दिसंबर को चुनाव कराने का ऐलान भी किया है. प्रधानमंत्री राजोए ने केटालोनिया स्वायत्त क्षेत्र में प्रत्यक्ष शासन लागू करने की घोषणा की.

क्या है कैटालोनिया? कैटालोनिया स्पेन का एक राज्य है जिसकी आवादी 75 लाख है. इस राज्य में  राज्य सरकार समर्थित अलगाववादियों ने हाल ही में एक जनमत संग्रह कराया था. इस जनमत संग्रह में कैटालोनिया को स्पेन से अलग राष्ट्र के पक्ष में भारी बहुमत से राय व्यक्त की गयी थी.
अन्य देशों की राय: यूरोपीय संघ और अमरीका ने प्रधानमंत्री राजोए का समर्थन करते हुए कैटालोनिया को स्पेन का अभिन्न अंग बताया है. जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन ने भी कैटालोनिया की स्वतंत्रता के विचार को खारिज कर दिया जबकि संयुक्त राष्ट्र ने सभी सम्बद्ध पक्षों से स्पेन के संविधान के ढांचे के भीतर समाधान निकालने का आग्रह किया है.


अमरीकी विदेश सचिव रेक्‍स टिलरसन की भारत यात्रा

अमरीका के विदेश सचिव रेक्‍स टिलरसन ने तीन दिवसीय भारत यात्रा 26 अक्टूबर को पूरी की. टिलरसन ने पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलकर तमाम मसलों पर विस्तार से बातचीत की. भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने नई दिल्‍ली में टिलरसन के साथ मुलाकात के बाद कहा कि हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों में नई मजबूती आई है.  श्री टिलरसन ने कहा कि अमरीका अफगानिस्‍तान में भारत की भूमिका की सराहना करता है. दोनों नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों का खातमा करने और क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की.


गेहूं और दलहन-तिलहन के समर्थन मूल्य में वृद्धि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 24 अक्टूबर को मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक हुई. इस बैठक में वर्ष 2017-18 के रबी मौसम की सभी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दी गयी. मंत्रिमंडल ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 110 रुपये की वृद्धि करते हुए 1735 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया. दलहन की पैदावार को बढ़ावा देने के लिए इसके न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई. अब चने का नया समर्थन मूल्य 4200 और मसूर का 4150 रुपये प्रति क्विंटल होगा. सरकार ने सरसों में 8.1%, जौ में 6.4% और सुरजमुखी के बीज में 10.8% की वृद्धि की है. सरसों का नया समर्थन मूल्य 4000 और जौ का 1410 रुपये प्रति क्विंटल होगा.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

मंत्रिमंडल की बैठक में कई समझौते को मंजूरी

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में 4 अक्टूबर को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई समझौते को मंजूरी दी गयी.
  • भारत और स्विटजरलैण्‍ड के बीच रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर समझौता ज्ञापन को स्‍वीकृति दे दी।
  • भारत और म्‍यामां के बीच म्‍यामां के यामेतिन में महिला पुलिस प्रशिक्षण केन्‍द्र को आधुनिक बनाने का समझौता ज्ञापन को स्‍वीकृति दी।
  • भारत और लिथुआनिया के बीच प्रत्‍यर्पण संधि की पुष्टि भी की। इस समझौते के लागू होने से भारत में अपराध करके भागे अपराधियों को लिथुआनिया से प्रत्‍यर्पण करके उन पर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकेगा।
  • कांडला बन्‍दरगाह का नाम बदलकर दीनदयाल बन्‍दरगाह रखने को मंजूरी दे दी.

विश्‍व अंतरिक्ष सप्‍ताह का उपराष्‍ट्रपति द्वारा उद्घाटन

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 4 अक्टूबर को आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र में विश्‍व अंतरिक्ष सप्‍ताह का उद्घाटन किया. इस दौरान उपराष्‍ट्रपति ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि इसरो अन्‍य ग्रहों के लिए अभियान चलाने और चन्‍द्रयान-2 भेजने के साथ ही निकट भविष्‍य में अंतरिक्ष में मनुष्‍यों को भेजने की परियोजनाएं भी शुरू करेगा.


भारत-इथोपिया के बीच दो समझौते

जिबूती और इथियोपिया की यात्रा पर गये राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 5 अक्टूबर को इथोपिया की राजधानी आदिस अबाबा पहुंचे. वहां उन्होंने अपने समकक्ष राष्ट्रपति मुलातू टेसहोम के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की. भारत और इथोपिया के बीच इस मौके पर व्यापार और सूचना संचार-मीडिया के क्षेत्र में दो समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. भारत ने इथोपिया के ऊर्जा क्षेत्र के लिए 195 मिलियन डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट की घोषणा की, तो दवाईयों के क्षेत्र में विकास के लिए दो मिलियन डॉलर की मदद को अंतिम रूप दिया.


भारत और बांग्लादेश के बीच ऋण सुविधा पर करार

बांग्लादेश ने 4 अक्टूबर को भारत के साथ 4.5 अरब डॉलर के तीसरे ऋण सुविधा (एलओसी) करार पर दस्तखत किए. बांग्लादेश इस कर्ज का इस्तेमाल अपने बुनियादी ढांचे और सामाजिक क्षेत्र के विकास पर करेगा. यह करार वित्त मंत्री अरुण जेटली के हाल की बांग्लादेश यात्रा के दौरान हुए. इस करार पर वित्त मंत्री जेटली और उनके बांग्लादेशी समकक्ष ए एम ए मुहित की मौजूदगी में दस्तखत किए गए. भारत की ओर से इस ऋण सुविधा का इस्तेमाल बांग्लादेश में 17 बड़ी परियोजनाओं के वित्त पोषण में किया जाएगा. इनमें बिजली, रेल सड़क, जहाजरानी और बंदरगाह क्षेत्र की परियोजनाएं शामिल हैं.


5 से 25 अक्टूबर तक पर्यटन पर्व

पर्यटन मंत्रालय 5 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक देश भर में पर्यटन पर्व मनाएगा. देश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस पर्यटन पर्व में देश के सभी राज्यों में देश की सांस्कृतिक विरासत व सांस्कृतिक विविधता से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. ‘सबके लिए पर्यटन’ पर्यटन मंत्रालय का प्रमुख सिद्धांत है. इसी अवधारणा को मजबूत बनाने के लिए ही मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों तथा कुछ अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर देश भर में पर्यटन पर्व मनाने की योजना बनाई है.


राष्ट्रपति की जिबूती और इथियोपिया यात्रा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जिबूती और इथियोपिया की अपनी चार दिन की यात्रा के पहले चरण में 3 अक्टूबर को जिबूती पहुंचे. राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है. कोविंद की अगवानी जिबूती के प्रधानमंत्री कामिल मोहम्मद ने की. जिबूती हिंद महासागर क्षेत्र का महत्वपूर्ण साझेदार देश है जिसके साथ 2016-17 में भारत का द्विपक्षीय कारोबार 28.4 करोड़ डॉलर का रहा. भारत ने जिबूती को 4.9 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता दी है जो मुख्य रूप से एक सीमेंट संयंत्र बनाने के लिए है. कोविंद जिबूती की यात्रा करने वाले पहले भारतीय नेता है. उनकी इथियोपिया यात्रा 45 साल में किसी भारतीय राष्ट्रपति की पहली यात्रा है. इससे पहले 1972 में तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरि वहां गए थे.


भारत में हृदय रोगों से सर्वाधिक मौतें

इंटरनेशनल हार्ट कंजेस्टिव फेलीय संस्थान के शोध में पता चला है कि हृदय गति रुकने के कारण भारत में विश्वभर में सर्वाधिक मौतें होती हैं. इस शोध में चीन, भारत, ईजिप्ट, कतर, साउदी अरब, मलेशिया, फिलीपिन्स, अरजेनटिना, चीली, कोलंबिया और इक्वाडोर के हृदय रोगी शामिल थे. इस अध्ययन के अनुसार दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में हृदय रोगों से मृत्य का आंकड़ा 15 प्रतिशत है जबकि मध्य-पूर्व में यह आंकड़ा 9 प्रतिशत है. हृदय रोग से भारत में करीब 23 प्रतिशत रोगियों की मृत्यु हो जाती है जबकी चीन में यह आंकड़ा मात्र 7 प्रतिशत है.


ओबीसी आरक्षण के फायदों को बराबर बांटने हेतु आयोग गठित

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2 अक्टूबर को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए एक आयोग का गठन किया. यह आयोग देश में ओबीसी के उप-वर्गीकरण की व्यवहार्यता का अध्ययन करगी. दिल्ली उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश जी. रोहिणी इस आयोग की अध्यक्ष होंगी. आयोग के अध्यक्ष द्वारा पदभार ग्रहण करने की तारीख से बारह सप्ताह के अंदर आयोग राष्ट्रपति को अपनी रिपोर्ट पेश करेगा. इस आयोग की रिपोर्ट के आधार पर सरकार सभी अन्य पिछड़ा वर्गों में आरक्षण के लाभों के समान वितरण के तरीकों पर विचार करेगी.


भारत ने संयुक्त राष्ट्र से सीसीआईटी को अपनाने को कहा

भारत ने संयुक्त राष्ट्र से अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक संधि (सीसीआईटी) को अपनाने को कहा है. संयुक्त राष्ट्र मिशन में भारत के कानूनी सलाहकार येदला उमाशंकर ने 2 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की कानूनी मामलों की एक समिति को बताया, “आतंकवादी देशों से बढ़ते बेतहाशा खतरे के बीच हम यहां संयुक्त राष्ट्र में अभी तक सीसीआईटी अपनाने में नाकाम रहे हैं. उन्होंने कहा, “हमने खुद को ‘आतंकवादी’ कौन है, इसकी परिभाषा जैसे मुद्दों पर खुद को उलझा रखा है. हम उम्मीद करते हैं कि सभी महाद्वीपों में आतंकवाद के बढ़ते गंभीर खतरे के मद्देनजर, इन मुद्दों पर सहयोग करने की वास्तविक राजनीतिक इच्छा पैदा हो.” भारत ने 1996 में सीसीआईटी का प्रस्ताव रखा था, लेकिन कुछ देशों द्वारा कुछ आतंकवादियों के ‘स्वतंत्रता सेनानी’ होने का दावा करने के बीच यह प्रस्ताव इस विवाद को लेकर अटका हुआ है.


14वां भारत–यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन

भारत और 28 देशों के यूरोपीय संघ के बीच 6 अक्टूबर को ’14वां भारत–यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन’ संपन्न हुआ. यह सम्मेलन दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आयोजित किया गया था. सम्मेलन में भारत और यूरोपीय संघ के बीच सौर, मेट्रो और विज्ञान एवं शोध के क्षेत्रों में निवेश के लिए तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. साथ ही भारत और यूरोपीय संघ आतंकवाद के विरुद्ध लड़ने और इस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए. शिखर बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनॉल्ड एफ टस्क और यूरोपीय संघ के प्रमुख जीन क्लाड यूंकर ने भारत के साथ विस्तार से वार्ता की. बैठक में दोनों पक्षों ने 2020 के एजेंडे की भी समीक्षा की.


कुवैत में कई सजायाफ्ता भारतीयों की सजा में कमी

कुवैत ने कई सजायाफ्ता भारतीय नागरिकों की सजा में कमी किया है. विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने 1 अक्टूबर को कहा है कि कुवैत के अमीर ने 15 भारतीय नागरिकों की मृत्‍यु दंड की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया है. अमीर ने 119 भारतीय नागरिकों की सजा की अवधि को भी कम करने के निर्देश दिए हैं.


म्यांमार और बांग्लादेश से लगी सीमाओं पर आव्रजन चौकियां

भारत ने म्यांमार और बंगलादेश की सीमाओं पर अप्रवासियों के लिए दो जांच चौकियां खोली हैं. केंद्र सरकार ने मिजोरम के लांगतलाई जिले में ज़ोरिनपुई की चौकी को भारत और म्यांमार आने-जाने वालों की जांच के लिए अधिकृत किया है. भारत और बंगलादेश के बीच आवाजाही के लिए मिजोरम के लुंगलेई जिले की कोरपुईछुआ जांच चौकी को अधिकृत किया है. इन दोनों चौकियों का उपयोग वैध यात्रा दस्तावेजों वाले हर श्रेणी के यात्री कर सकेंगे.


50 भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र पदक

दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ काम करने वाले 50 भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया है. भारतीय सैनिकों को यह सम्मान दक्षिण सूडान में पेशेवर तरीके से अपना दायित्व निभाने, नागरिकों की रक्षा करने तथा वहां स्थायी शांति बहाल करने में उल्लेखनीय सेवा के लिए दिया गया है.


भारत का एनटीपी में शामिल होने से इनकार

भारत ने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) के साथ गैर परमाणु हथियार देश के तौर पर जुड़ने की संभावना से इनकार किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा के कॉन्फ्रेंस ऑन डिस्आर्मामेंट में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अमनदीप सिंह गिल ने एनपीटी पर भारत का रुख स्पष्ट किया. श्री गिल ने कहा कि इसी के साथ भारत वैश्विक परमाणु अप्रसार लक्ष्यों को मजबूत करने और बनाए रखने का समर्थन करता है, खासकर उन देशों द्वारा इसके पूर्ण और प्रभावी क्रियान्वयन का, जिन देशों का एनपीटी समेत संबंधित समझौतों और संधियों के तहत इसका दायित्व बनता है.


राज्यपालों के दो दिवसीय सम्मेलन का समापन

दिल्ली में आयोजित राज्यपालों के दो दिन के सम्मेलन का 13 अक्टूबर को समापन हो गया. इस सम्मेलन के समापन भाषण को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि राज्यपाल युवा पीढ़ियों को दिशा दे सकते हैं और देश के भविष्य को आकार देने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्यपालों के सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में विचारों, संसाधनों और सुविधाओं की कमी नहीं है, बल्कि कुछ राज्य और क्षेत्र सुशासन में कमी के कारण पीछे रह गए हैं.


दहेज विरोधी कानून पर उच्चतम न्यायालय की असहमति

उच्चतम न्यायालय ने 13 अक्टूबर दहेज विरोधी कानून की सख्ती कम करने के अपने ही फैसले से असहमति जताई. देश के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में तीन सदस्यीय पीठ ने इस संबंध में 27 जुलाई के दो सदस्यीय पीठ के उस फैसले से असहमति जताई है, जिसमें पति और ससुरालवालों को तुरंत गिरफ्तारी से राहत दी गई थी. कोर्ट ने इससे असहमति जताते हुए कहा कि इससे उत्पीड़न की शिकार महिलाओं का अधिकार वास्तव में कमजोर होता है. पीठ ने कहा कि फैसले में आईपीसी की धारा 498ए के तहत गिरफ्तारी के लिए कुछ दिशानिर्देश तय किये गये थे, जो विधायिका के अधिकार क्षेत्र की एक कवायद लगती है.


भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच तरल, लचीला और वैश्विक एलएनजी बाजार स्‍थापित करने के लिए सहयोग ज्ञापन (एमओसी) पर हस्‍ताक्षर किए जाने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी. इस सहयोग ज्ञापन से भारत और जापान के बीच ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा मिलेगा. इससे भारत को गैस आपूर्ति के विविध स्रोतों में योगदान मिलेगा. इससे भारत की ऊर्जा सुरक्षा सुदृढ़ होगी और उपभोक्‍ताओं के लिए कहीं ज्‍यादा प्रतिस्‍पर्धी मूल्‍यों का मार्ग प्रशस्‍त होगा.


बिम्सटेक देशों का पहला आपदा प्रबंधन अभ्यास

बिम्सटेक देशों का पहला आपदा प्रबंधन अभ्यास नई दिल्ली में 10 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2017 तक आयोजित किया गया. यह अभ्यास भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एन.डी.आर.एफ.) की अगुवाई में किया गया. इस अभ्यास में बिम्सटेक समूह के सभी सात सदस्य राष्ट्रों के प्रतिनिधियों एवं बचाव दलों ने सक्रिय भगीदारी की तथा बाढ़ बचाव से सम्बंधित अपनी क्षमताओं का संयुक्त रुप से भव्य एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास के अगले चरण में ‘बाढ़ बचाव’ पर आधारित संयुक्त फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास का आयोजन यमुना बैराज, वजीराबाद दिल्ली में किया गया
क्या है बिम्सटेक? बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम) बंगाल की खाड़ी के आसपास के देशों का संगठन है जिसमे बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल इसके सदस्य देश हैं.


नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना रेप की श्रेणी में

सामाजिक समस्याओं पर सुप्रीम कोर्ट ने 11 अक्टूबर को एक अहम फैसला सुनाया. इस फैसले के तहत सर्वोच्च अदालत ने नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाने को भी रेप की श्रेणी में रखा है. कोर्ट ने कहा है कि 18 साल से कम उम्र की महिला अगर शारीरिक संबंध बनाए जाने को लेकर शिकायत करती है तो यह रेप माना जाएगा, भले ही संबंध बनाने वाला व्यक्ति उसका पति ही क्यों न हो. इंडिपेंडेंट थॉट नाम के एक गैर सरकारी संगठन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसमें आईपीसी की धारा-375 के सेक्शन-2 का विरोध किया गया था. इसके मुताबिक 15 साल से अधिक उम्र की पत्नी के साथ संबंध बलात्कार नहीं माना जाता था. गौरतलब है कि आपसी सहमति से शारीरिक संबंध बनाने की न्यूनतम आयु 18 साल है. लेकिन यह सेक्शन एक अपवाद था. याचिका में कहा गया कि इस सेक्शन को हटाया जाना चाहिए, क्योंकि यह संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 21 का उल्लंघन करता है.


‘पंचम भारत जल सप्ताह-2017’ का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 अक्टूबर को ‘पंचम भारत जल सप्ताह-2017’ का उद्घाटन किया. इसका आयोजन जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सरंक्षण मंत्रालय द्वारा किया गया था. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में बेहतर जल प्रवाह को मानव जीवन की खुशहाली के लिए महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि भारत में दुनिया की 17 फीसद आबादी है, लेकिन हमारे पास दुनिया का सिर्फ चार फीसद जल संसाधन है. राष्ट्रपति ने कहा कि देश ‘मेक इन इंडिया मिशन’ पर काम कर रहा है और इसके लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की दर में औद्योगिक विकास की हिस्सेदारी बढ़ाने का लक्ष्य तय किया गया है. सरकार जीडीपी में औद्योगिक हिस्सेदारी को मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 2025 तक 25 प्रतिशत करने की दिशा में काम कर रही है.


प्रधानमंत्री द्वारा कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने 8 अक्टूबर को गुजरात में भरूच जिले को विकास की कई परियोजनाएं सौंपी. इसमें अंत्योदय एक्सप्रेस, यूरिया के लिए जेएनएफसी और भाड़भूत बैराज परियोजनाएं शामिल हैं. इसमें सबसे अहम सूरत से बिहार के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस है. सूरत के उधना से बिहार के जयनगर को जोड़ने वाली ये विशेष ट्रेन अनारक्षित श्रेणी की है. इससे रोजगार की तलाश में देश के दूर दराज़ इलाक़ों से गुजरात आने वाले लोगों को लाभ होगा. यूरिया की मांग और जरूरत को देखते हुए पीएम ने भरूच में जेएनएफसी का भी लोकार्पण किया.


भारत-रूस की सेनाओं का पहला संयुक्त अभ्यास ‘इंद्र’

भारत और रूस की सेनाओं के तीनों अंगों के बीच पहला संयुक्त अभ्यास ‘इंद्र 2017’ 19 अक्टूबर को रूस के व्लादिवोस्तोक में शुरू हुआ. पिछले नौ इंद्र अभ्‍यासों के दौरान दोनों देशों के बीच बारी-बारी से सेना का एक ही अंग भाग लिया करता था, लेकिन इस वर्ष इस अभ्यास में सभी तीनों सशस्त्र सेनाओं थलसेना, नौसेना और वायुसेना को सम्मिलित किया गया है. अभ्यास के लिए भारतीय सैन्‍य दल का नेतृत्व टास्क फोर्स कमांडर मेजर जनरल एन डी प्रसाद कर रहे हैं.


प्रधानमंत्री ने सेना के जवानों के साथ दीपावली मनायी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 अक्टूबर को जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के निकट गुरेज घाटी में सेना के जवानों के साथ दीपावली मनायी. यह लगातार चौथा अवसर था जब प्रधानमंत्री ने जवानों के साथ दीपावली मनायी. प्रधानमंत्री ने जवानों को इस बात के लिए प्रेरित किया कि वे 2022 में भारत की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को ध्‍यान में रखकर देश के लिए कुछ नया करने का संकल्‍प लें.


भारत और अमेरिका एक महत्‍वाकांक्षी भागीदार बनने के लिये प्रतिबद्ध

अमरीका ने कहा है कि राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एक महत्‍वाकांक्षी भागीदारी बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं. यह भारत और अमरीका के साथ-साथ शांति और स्थिरता के लिए काम कर रहे अन्‍य देशों के लिए लाभकारी होगा. अमरीकी विदेश मंत्री रैक्‍स टिलरसन ने अपनी पहली भारत यात्रा से पहले भारत-नीति व्याख्‍यान में यह बात कही. श्री टिलरसन ने कहा कि चीन विश्‍व के लिये खतरा बन सकता है और आतंकवाद से लड़ने के लिये पाकिस्‍तान को अभी बहुत कुछ करना बाकी है. उन्‍होंने कहा कि एशिया क्षेत्र में चीन के नकारात्‍मक प्रभाव को देखते हुए ट्रम्‍प प्रशासन भारत के साथ महत्‍वपूर्ण सहयोग बनाने का इच्‍छुक है. श्री टिलरसन ने चीन की वन बैल्ट वन रोड पहल के बारे में भारत के पक्ष का समर्थन किया है. भारत इस परियोजना का विरोध करता है, क्योंकि इस परियोजना की सड़क पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्मीर से हो कर जाती है.


विमानवाहक पोतों के लिए अमेरिका देगा ईएमएएलएस तकनीक

अमेरिका ने भारत को भविष्य में विमानवाहक पोतों के लिए अहम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एयरक्राफ्ट लान्च सिस्टम (ईएमएएलएस) देने का फैसला किया है. यह फैसला विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन के भारत दौरे से पहले किया गया है. उनके भारत दौरे की औपचारिक तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया हैं. ट्रंप प्रशासन ने भारत को इस फैसले के बारे में सूचित कर दिया है. ओबामा प्रशासन के दौरान भारत ने अमेरिकी सरकार को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक लान्च सिस्टम के लिए अनुरोध पत्र दिया था. भारत द्वारा नियोजित इस प्रणाली का निर्माण जनरल एटॉमिक्स द्वारा किया गया है.


युद्धक जलपोत आई.एन.एस. किलटॉन नौ-सेना में शामिल

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने 16 अक्टूबर को विशाखापत्‍तनम की नौसेना गोदी में पनडुब्‍बी रोधी युद्धक जलपोत आई.एन.एस. किलटान का जलावतरण किया. आई.एन.एस. किलटान को मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत देश में ही निर्मित किया गया है.
आई.एन.एस. किलटॉन: एक दृष्टि

  • आई.एन.एस. किलटान देश में निर्मित अत्याधुनिक राडार और हथियारों से लैस है. यह पनडुब्बियों को आसानी से मार गिरा सकता है.’
  • ‘कमोरटा क्लास श्रेणी के चार युद्धपोत में से यह तीसरा है. इसे डायरेक्टोरेट ऑफ नेवल डिजाइन ने आकार दिया है और कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स ने इसका निर्माण किया है.
  • इस युद्धपोत का वजन 3,500 टन है और यह 109 मीटर लंबा है. इसमें चार डीजल इंजन लगे हैं. आधुनिक सेंसर से लैस ये युद्धपोत 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है.
  • इस युद्धपोत पर हेलिकॉप्टर लैंडिंग की सुविधा भी है. युद्धपोत में रॉकेट लॉन्चर भी लगा है. यह रासायनिक, जैविक और परमाणु युद्ध के हालात में भी लड़ सकता है. इसमें हाई क्लास स्टील डीएमआर 249 का इस्तेमाल हुआ है.
  • 10 अगस्त 2010 को इसकी नींव रखी गई और 26 मार्च 2013 को लॉन्च किया गया. उसके पहले समुद्री परीक्षणों की शुरुआत 6 मई 2017 को हुई और आखिरकार 14 अक्टूबर 2017 को जीआरएसई द्वारा भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया.
  • शिवालिक क्लास, कोलकाता क्लास, आईएनएस कामोरता और आईएनएस कदमात के बाद आईएनएस किलटन देश का सबसे घातक युद्धपोत है.
  • इसमें अग्नि नियंत्रण प्रणाली, मिसाइल तैनाती रॉकेट, एडवांस इलेक्ट्रॉनिक सपोर्ट मेजर सिस्टम सोनार और रडार रेवती भी लगाया गया है.
  • यह देश का पहला ऐसा युद्धपोत है जिसे बनाने में कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है.
  • तटीय और उपतटीय क्षेत्र की निगरानी व गश्त को ध्यान में रखते हुए युद्धपोत ‘आईएनएस तरासा’ को भी कुछ हफ्ते पहले भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था.
  • आईएनएस तरासा को उसके मुख्य कार्य तटों और अपतटों की निगरानी व गश्त के लिए अच्छी मजबूती, उच्च गति और परिवर्तनशीलता के साथ बनाया गया है. अब किलटान के आने के बाद नौसेना की ताकत और बढ़ गई है.

देश के पहले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17 अक्टूबर को दूसरे आयुर्वेद दिवस के अवसर पर भारत का पहला अखिल भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा संस्थान का लोकार्पण किया. आयुष मंत्रालय के अंतर्गत एक शीर्ष संस्थान के रूप में स्थापित अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक चिकित्सा प्रणाली एवं प्रौद्योगिकी के बीच समन्वय बनाएगा. पहले चरण में 157 करोड़ रुपए के बजट के साथ करीबन 10 एकड़ भूमि के कुल परिसर क्षेत्र में इस संस्थान को नई दिल्ली के सरिता विहार में स्थापित किया गया है.


भारत और इटली के बीच छह समझौते

भारत और इटली ने 30 अक्टूबर को में छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए. ये समझौते इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेन्तिलोनी के यात्रा के दौरान हुए. इटली के प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. इस क्रम में दोनों देशों के बीच- रेलवे सुरक्षा, ऊर्जा और आपसी निवेश को बढावा देने संबंधी कुल 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेन्तिलोनी ने जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की.


अस्त्र नियमों को सरकार ने उदार बनाया

भारत सरकार ने हथियार और गोलाबारूद विनिर्माण क्षेत्र में अस्त्र नियमों को उदार बना दिया है. इसका उद्देश्य विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए मेक इन इन्डिया नीति को बढ़ावा देना है. इन नियमों को उदार बनाने से देश में ही रक्षा सामग्री के उत्‍पादन की नीति को प्रोत्‍साहन मिलेगा और इससे विश्‍व स्‍तरीय हथियारों की रक्षा और पुलिस बलों की आवश्‍यकता को भी पूरा किया जा सकेगा. गृह मंत्रालय के ये नियम छोटे हथियारों और गोला-बारूद के निर्माण तथा औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा दिए गए टैंकों, बख्‍तरबंद वाहनों, रक्षा विमानों, अन्‍तरिक्ष यानों तथा सभी प्रकार के युद्धपोतों के निर्माण पर भी लागू होगें. नये नियम के तहत विनिर्माण लाइसेंस, लाइसेंसधारी कम्‍पनियों के लिए आजीवन वैध रहेंगे तथा प्रत्‍येक पांच वर्ष बाद लाइसेंस के नवीनीकरण की आवश्‍यकता समाप्‍त हो जायेगी.


चाबहार बंदरगाह से अफगानिस्तान के लिए गेहूं की पहली खेप रवाना

भारत ने चाबहार बंदरगाह से अफगानिस्तान के लिए गेहूं की पहली खेप 29 अक्टूबर को रवाना की. यह आपूर्ति भारत के अफगानिस्तान को सहायता के रूप में 11 लाख टन गेहूं भेजने के फैसले के क्रम में है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मई, 2016 में ईरान यात्रा के दौरान चाबहार बंदरगाह से अफगानिस्तान के लिए आपूर्ति के अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और ट्रांजिट गलियारे का त्रिपक्षीय समझौता अस्तित्व में आया था. अगले कुछ महीनों में अफगानिस्तान को गेहूं की ऐसी ही छह खेप भेजी जाएंगी.
क्या है चाबहार? चाबहार ईरान का एक मुक्त बन्दरगाह है और ओमान की खाड़ी के किनारे स्थित है. मई 2015 में भारत ने चाबहार बंदरगाह के विकास हेतु ईरान के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये थे. इसके माध्यम से भारत के लिए समुद्री सड़क मार्ग से अफगानिस्तान पहुँचने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. पहले अफगानिस्तान पहुँचने के लिए पाकिस्तान के रास्ते की आवश्यकता होती थी.


भारत और रूस के बीच सैन्य अभ्यास ‘इन्द्र 2017’ का समापन

भारत और रूस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘इन्द्र 2017’ का 29 अक्टूबर को समापन हो गया. यह सैन्य-अभ्यास रूस के विलोदिवोस्तोक में आयोजित किया गया था. 11 दिन तक चले इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सैनिकों को पदकों से सम्मानित किया गया. भारत और रूस के पाइलटों द्वारा लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टरों ने इस अभ्यास में उड़ान भरी साथ ही आईएफआईएल 76 लड़ाकू विमान ने भी इस अभ्यास में हिस्सा लिया.


फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली की भारत यात्रा

भारत की यात्रा पर आई फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने 28 अक्टूबर को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने परस्पर हितों से जुड़े क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की. प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा सहयोग भारत और फ्रांस के बीच सामरिक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है. सुश्री पार्ली ने इससे पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. जिसके बाद दोनों देशों के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसमें रक्षा क्षेत्र में सहयोग विशेष रूप से समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढाने के उपायों पर विस्तार से चर्चा की गई.


हिंद महासागर क्षेत्र में युद्धपोतों की तैनाती की नई योजना

भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र में युद्धपोत की तैनाती की नई योजना को 26 अक्टूबर को मंजूरी दी. सामरिक रूप से महत्त्वपूर्ण इस जल क्षेत्र में चीन की बढ़ती मौजूदगी का असरदार तरीके से मुकाबला करने के लिए भारतीय नौसेना ने नई योजना को मंजूरी दी है.


उपभोक्ता संरक्षण पर वैश्विक सम्मलेन

उपभोक्ता संरक्षण पर वैश्विक सम्मलेन की शुरुआत 26 अक्टूबर नई दिल्ली में हुई. प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मलेन का उद्घाटन किया. यह पहला अवसर है जब भारत उपभोक्‍ता संरक्षण पर क्षेत्र के देशों के लिये अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है. दो दिन के इस सम्‍मेलन में छह सत्र होंगे, जिनमें उपभोक्‍ता संरक्षण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी. भारत और विभिन्‍न देशों के विशेषज्ञ सम्‍मेलन में अपने विचार और सुझाव देंगे. इस सम्मेलन में चीन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, बंगलादेश और श्रीलंका सहित पूर्वी, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के 22 देश हिस्‍सा ले रहे हैं.


भारत और अमेरिका की एशिया में रोड परियोजना

भारत अमेरिका के साथ मिलकर एशिया में रोड कनेक्टिविटी के दो परियोजना पर काम शुरू करने जा रहा है. इस परियोजना से चीन के वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) परियोजना को कड़ी टक्कर मिलेगी. यह परियोजना भारत और प्रशांत आर्थिक कॉरिडोर दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया को जोड़ेगी. ट्रंप सरकार ने इसके लिए फंड जारी कर दिया है. जल्द ही भारत इसका हिस्सा बन जाएगा. तीन दिवसीय दौरे के लिए भारत आए यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट रेक्स टिलरसन ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ये घोषणा की है. अजित डोवाल के साथ दो घंटे चली अपनी बैठक में टिलरसन ने आतंकवाद के खात्मे पर भी जोर दिया. अमेरिका-भारत की इस नई परियोजना से एशिया में भारत का दबदबा बढ़ जाएगा. नई सिल्क रोड के तहत अफगानिस्तान, इराक, इरान और कुवैत में व्यापार के लिए संपर्क बढ़ेगा. चीन पाकिस्तान के साथ कई और देशों के साथ मिलकर वन बेल्ट वन रोड पर काम कर रहा है. इस परियोजना में भारत नहीं है.


अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी अपनी एक दिन की भारत यात्रा पर 24 अक्टूबर को नई दिल्ली पहुंचे. राष्ट्रपति गनि की यह यात्रा अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के भारत यात्रा के दौरान हुई. पिछले तीन वर्षों में अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति की यह चौथी भारत यात्रा है. राष्‍ट्रपति गनी ने नई दिल्‍ली में श्री नरेंद्र मोदी के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता की. दोनों नेताओं ने बहुआयामी, द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के सभी पहलुओं की समीक्षा की. अफगानिस्‍तान को एक स्थिर, शांत, संगठित, प्रगतिशील, समृद्ध और बहुलवादी राष्‍ट्र बनाने के उद्देश्‍य से भारत और अफगानिस्‍तान क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं.


भारत-बंगलादेश संयुक्त सलाहकार आयोग की चौथी बैठक

भारत-बंगलादेश संयुक्त सलाहकार आयोग की चौथी बैठक 22-23 अक्टूबर को बांग्लादेश में आयोजित किया गया. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक में हिस्सा लिया. उन्होंने वहां के विदेशमंत्री अबुल हसन महमूद अली के साथ बैठक की सह-अध्यक्षता की. यह आयोग द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों की चर्चा का राजनीतिक मंच है. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की और आपसी सम्बन्धों को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की. श्रीमती स्वराज ने रोहिंजा समुदाय के लोगों की समस्या के तत्काल और स्थाई समाधान पर भी बल दिया. स्वराज ने बांग्लादेश के ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी परिसर का उद्घाटन और 15 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. सभी परियोजनाएं भारत की मदद से पूरी होंगी. ये परियोजनाएं शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, सूचना प्रौद्योगिकी, जलापूर्ति और सामाजिक कल्याण क्षेत्रों से जुड़ी हैं.


जम्मू-कश्मीर में बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है. इसके लिए भारत सरकार ने खुफिया विभाग (आईबी) के पूर्व डायरेक्टर दिनेश्वर शर्मा को अपना प्रतिनिधि बनाया है. केन्द्र सरकार के प्रतिनिधि जम्मू-कश्मीर में सभी धड़ों के लोगों से मिलेंगे और उनकी तर्कसंगत आकांक्षाओं को समझेंगे. सरकार ने अपने प्रतिनिधि को पूरी छूट दी है और वो ही ये तय करेंगे किससे बात करनी है. सरकार की ओर से बातचीत की कोई समयसीमा भी तय नहीं की गई है. गौरतलब है कि 2010 में भी मनमोहन सरकार ने तीन सदस्यों की एक कमिटी बनाई थी जिसमें पत्रकार दिलीप पड़गांवकर, पूर्व सूचना आयुक्त एमएम अंसारी और राधा कुमार को कश्मीर के लिए वार्ताकार बनाया गया था. समिति ने कई बैठकों और मुलाकातों के बाद केंद्र यूपीए-2 सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

कैटालोनिया संकट में स्पेन का मध्यस्थता से इंकार

स्पेन की सरकार ने कैटालोनिया संकट में मध्यस्थता करने से इंकार कर दिया है. कैटालोनिया के नेताओं ने क्षेत्र की स्वतंत्रता की मांग पर मध्यस्थता की मांग की थी. स्पेन के प्रधानमंत्री ने कैटालोनिया के राष्ट्रपति से बातचीत के लिए स्वतंत्रता की मांग छोड़ने की शर्त रखी. स्पैनिश प्रधानमंत्री मारियानो राजॉय ने उत्तर पूर्व में स्थित कैटालोनिया प्रांत में किसी भी प्रकार के जनमत संग्रह के होने से साफ-साफ इंकार किया है. कैटालोनिया के लोगों को प्रतिबंधित जनमत संग्रह में भाग लेने के लिए स्थानीय सरकार को पूरी तरह दोषी ठहराते हुए यह कहा कि यह कुछ षड़यंत्रकारी अलगाववादियों की लोकतंत्र द्बारा स्थापित सरकार के खिलाफ एक गंभीर साजिश थी. वहीं कैटालोनिया प्रांत की सरकार का साफ-साफ कहना है कि स्पेन से अलग होने के लिए कराए गए जनमत संग्रह में तकरीबन 22.6 लाख लोगों ने मतदान किया.


अमेरिका से क्यूबा के 15 राजनयिकों का निष्कासन

अमेरिका ने 3 अक्टूबर को क्यूबा के 15 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया. क्यूबा में अमरीकी राजनयिकों पर हो रहे रहस्मयी हमलों को रोकने में नाकाम रहने के कारण अमेरिका ने यह कदम उठाया है.


अमेरिका में संगीत समारोह के दौरान गोलीबारी

अमरीका में लास वेगस में 2 अक्टूबर को एक संगीत समारोह के दौरान एक बन्दूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी की. इस गोलीबारी में कई लोगों की मौत हो गयी. हमलावर स्थानीय निवासी 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक था. अमेरिका के इतिहास में इस तरह की यह सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है.


चीन का 68वां राष्ट्रीय दिवस

चीन ने 1 अक्टूबर को अपना 68वां राष्ट्रीय दिवस मनाया. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए तियानमेन चौक पर 115,000 लोग इकट्ठा हुए. राष्ट्रगान ‘मार्च ऑफ द वॉलिंटियर्स’ बजने पर लोग शांत होकर खड़े हो गए और इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. तियानमेन चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए देखना चीन का राष्ट्रीय दिवस मनाने का तरीका है. चीन के नए राष्ट्रगान कानून के मुताबिक, 1 अक्टूबर से अब राष्ट्रगान को सार्वजनिक कार्यक्रमों में ही गाया जा सकेगा.


कैटलोनिया के स्पेन से अलग होने के लिए जनमतसंग्रह

स्पेन के उत्तर-पूर्व में स्थित कैटलोनिया प्रांत के स्पेन से अलग होने के लिए 1 अक्टूबर को जनमत संग्रह हुआ. स्पेन की सरकार ने इस जनमत संग्रह को असंवैधानिक बताकर इसपर प्रतिबंध लगा दिया था. सरकार ने जनमत संग्रह की कोशिशों को विफल करने के लिए हजारों पुलिसकर्मियों को देश के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया था. स्पेन पुलिस ने लोगों को वोट डालने से रोकने का प्रयास भी किया.


अरुणाचल सीमा के पास तिब्बत में नया राजमार्ग खोला

चीन ने तिब्बत की प्रांतीय राजधानी ल्हासा को निंगची को जोड़ने के लिए करीब 5.8 अरब डॉलर की लागत वाला 409 किमी लंबा एक्सप्रेसवे खोला है. निंगची अरुणाचल प्रदेश की सीमा के नजदीक है. इस मार्ग पर वाहनों की गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. गौरतलब है कि तिब्बत में ज्यादातर एक्सप्रेसवे सैन्य साजोसामान ढोने में सक्षम हैं, जिससे चीनी सेना को अपने सैनिकों और हथियारों को तेजी से लाने ले जाने में सुविधा होती है.


ऑस्ट्रिया में बुर्का और नक़ाब पर प्रतिबन्ध लागू

ऑस्ट्रिया में बुर्का और नक़ाब पर प्रतिबन्ध लगाने वाला कानून 1 अक्टूबर से लागू हो गया. सरकार ने कहा है कि ऑस्ट्रियाई लोगों और अन्य देशों से आकर वहां रहने वाले लोगों के बीच सौहार्दपूर्ण तालमेल के लिए ऑस्ट्रियाई मूल्यों का सम्मान औऱ उन्हें स्वीकार करना मूल शर्तें हैं.


मानव तस्करी पर कार्रवाई में असफल देशों की अमरीका की नई सूची

अमरीका ने ईरान, वेनेजुएला और चार अन्य अफ्रीकी देशों को मानव तस्करी पर कार्रवाई करने में असफल रहने वाले देशों की सूची में डाला है. व्हाइट हाउस के अनुसार इस सूची में शामिल उत्तर कोरिया, एरिट्रिया, रूस और सीरिया पर भी प्रतिबंध बढ़ाए जा रहे हैं. ये देश अमरीका के साथ शैक्षिक और सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो सकेंगे.


अमरीका ने आई.आर.जी.सी. पर प्रतिबंध लगाया

अमरीका ने 14 अक्टूबर को ईरान की इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आई.आर.जी.सी.) पर प्रतिबंध लगा दिया. यह प्रतिबन्ध विभिन्न आतंकवादी संगठनों को कथित समर्थन देने के आरोप में लगया गया है.अमरीका ने आई.आर.जी.सी. पर प्रतिबंध लगाया
अमरीका ने 14 अक्टूबर को ईरान की इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आई.आर.जी.सी.) पर प्रतिबंध लगा दिया. यह प्रतिबन्ध विभिन्न आतंकवादी संगठनों को कथित समर्थन देने के आरोप में लगया गया है.


चीन ने वापस ली यूनेस्को प्रमुख की दावेदारी

चीन ने 14 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के प्रमुख पद की दावेदारी छोड़ दी है. उसने मिस्र के उम्मीदवार के समर्थन में अपने उम्मीदवार को हटा लिया है. उल्लेखनीय है कि 13 अक्टूबर को इजरायल और अमेरिका ने भेदभाव का आरोप लगाते हुए इस संगठन से अलग होने की घोषणा की थी.


ईरान के परमाणु समझौते को आगे बढाने से अमेरिका का इंकार

अमरीका ने 13 अक्टूबर को ईरान के साथ अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते में आगे बढ़ने से इंकार कर दिया. अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने ईरान को कट्टरवादी देश बताते हुए उसके साथ ऐतिहासिक अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते में आगे बढ़ने से इंकार कर दिया है. उन्‍होंने कहा कि ईरान पहले ही 2015 के समझौते का उल्लंघन कर चुका है, जिसमें ईरान के खिलाफ लगे कुछ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटाने के बदले उसकी परमाणु क्षमता पर रोक लगाई गई थी. उल्लेखनीय है कि ‘ईरान न्यूक्लियर एग्रीमेंट रिव्यू एक्ट’ के तहत अमरीकी राष्ट्रपति को हर 90 दिन में कांग्रेस को यह प्रमाणित करना होता है कि ईरान परमाणु समझौते का पालन कर रहा है. ट्रंप दो बार तो इसे प्रमाणित कर चुके हैं मगर इस बार उन्होंने ऐसा नहीं किया. ऐसे में यूएस कांग्रेस के पास अब यह तय करने के लिए 60 दिन का समय है कि परमाणु समझौते से अलग होकर फिर से प्रतिबंध लगाए जाएं या नहीं.
इसबीच, एक संयुक्‍त बयान में ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस ने कहा है कि वे ट्रंप के कदम से चिंतित हैं, लेकिन समझौते के प्रति संकल्‍पबद्ध हैं. रूस ने कहा है कि वह समझौते के प्रति वचनबद्ध है और अंतर्राष्‍ट्रीय संबंधों में आक्रामक तथा धमकीपूर्ण तरीके अपनाए जाने के खिलाफ है.


अमेरिका के ‘यूनेस्को’ से बाहर होने की घोषणा

अमेरिका और इस्राइल ने 12 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ‘यूनेस्को’ की सदस्यता से खुद को बाहर करने की घोषणा की है. अमेरिकी विदेश विभाग ने यह कदम यूनेस्को के ‘‘इस्राइल विरोधी’’ रूख रखने का आरोप लगाते हुए उठाया है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि निकी हेली ने संयुक्त राष्ट्र की दूसरी एजेंसियों को कड़ी चेतावनी दी कि उनका भी उसी नजरिए से मूल्यांकन किया जाएगा. पेरिस स्थित यूनेस्को ने 1946 में काम करना शुरू किया था और यह विश्व धरोहर स्थल को नामित करने को लेकर मुख्य रूप से जाना जाता है. यूनेस्को से बाहर होने का अमेरिका का फैसला 31 दिसम्बर 2018 से प्रभावी होगा. हालांकि, अमेरिका उस वक्त तक यूनेस्को का एक पूर्णकालिक सदस्य बना रहेगा.


अफगानिस्तान में अमेरिकी बमबारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अफगानिस्तान के संबंध में बनाई गई नई रणनीति के तहत आतंकवादियों के ठिकानों पर बमबारी तेज कर दी गई है. यहां वर्ष 2010 के बाद से ऐसी बमबारी नहीं देखी गई. उदाहरण के लिए इस वर्ष अगस्त में अफगानिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों में विमानों द्वारा बम गिराने की 503 घटनाएं हुई थी और सितंबर में यह आंकड़ा बढ़कर 751 तक पहुंच गया, जो पहले की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक है.


अमरीका के बमवर्षक विमानों का कोरिया प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान

अमरीका के दो भारी सुपरसोनिक बमवर्षक विमानों ने 11 अक्टूबर को कोरिया प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान भरी. उत्‍तर-कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम से पैदा तनाव के बीच अमेरिका के गुआम ठिकाने से दो बी-1बी लांसर विमानों ने उड़ान भरी. दक्षिण कोरिया के वायु क्षेत्र में पहुंचने के बाद दोनों बम वर्षकों ने दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट के पास हवा से जमीन में मिसाइल दागने का अभ्‍यास किया. अमरीकी बम वर्षकों ने जापान और दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों के साथ मिलकर पहली बार रात के समय संयुक्‍त अभ्‍यास किया.


कैटेलोनिया की स्वायत्तता निलंबित करने पर विचार

स्पेन ने धमकी दी है कि अगर कैटेलोनिया एक स्वतंत्र देश के गठन के लिए स्पेन से अलग होने के अपने फैसले पर आगे बढ़ता है तो उसकी स्वायत्तता निलंबित कर दी जाएगी. स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने कहा कि इस क्षेत्र की स्वतंत्रता को रोकने के लिये उनके अधिकार में जो भी होगा वह सबकुछ करेंगे. उल्लेखनीय है कि कैटेलोनिया स्पेन का अर्धस्वायत्त प्रान्त है. इस प्रान्त ने स्पेन से अलग होने के लिए हाल ही में जनमत संग्रह कराया था. कैटेलोनिया नेताओं ने स्वतंत्रता घोषित करने के लिये बहुमत होने की बात कही थी.


कैलिफोर्निया के जंगलों में अब तक की सबसे भीषण आग

अमरीका के कैलिफोर्निया प्रां‍त के जंगलों में अब तक की सबसे भयंकर आग से काफी जान-माल का नुकसान झेलना पड़ा. इन इलाकों से करीब बीस हजार लोग अपने घर छोड़कर चले गए हैं. इस आग की घटना से हज़ारों इमारतें तबाह हो गई.


चीन के इस्पात छड़ों के आयात पर डंपिंगरोधी शुल्क

केंद्र सरकार ने चीन से कुछ इस्पात छड़ों के आयात पर पांच साल के लिए डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है. सरकार ने यह कदम घरेलू उदयोगों को संरक्षण देने के उद्देश्य से उठाया है. वाणिज्य मंत्रालय ने ऐसे आयात पर डंपिंगरोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की थी. इन इस्पात उत्पादों का इस्तेमाल वाहनों के कल-पुर्जे, रेल, इंजीनियरिंग और निर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है. भारत ने चीन और दक्षिण कोरिया सहित चार देशों से कुछ इस्पात उत्पादों पर पहले से ही डंपिंग रोधी शुल्क लगाया हुआ है. निष्पक्ष व्यापार सुनिश्चित करने और घरेलू उद्योगों को समान अवसर देने के लिए डंपिंग रोधी उपाय किए जाते हैं.


अमेरिका और तुर्की की पारस्परिक वीजा सेवाएं निलंबित

अमेरिका और तुर्की ने 9 अक्टूबर से पारस्परिक वीजा सेवाएं निलंबित कर दी. इस्तांबुल में अमेरिकी दूतावास में एक तुर्की कर्मी की गिरफ्तारी के बाद यह कदम उठाया गया है.


ट्रंप का मेधा आधारित आव्रजन का प्रस्ताव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेधा-आधारित आव्रजन प्रणाली का प्रस्ताव दिया है. यह भारत के उच्च कौशल वाले कर्मियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन इस कठोर योजना के तहत वह अपने परिवार को स्पांसर नहीं कर पाएंगे. नई नीतियां उन भारतीय मूल के उन हजारों अमेरिकियों को बुरी तरह प्रभावित करेंगी जो अपने परिवार के सदस्यों को अमेरिका लाने चाहते हैं खासकर अपने बूढ़े माता-पिता को.


कैटेलोनिया की आजादी को फ्रांस मान्यता नहीं

फ्रांस के यूरोपीय मामलों की मंत्री नताली लोइजो ने 9 अक्टूबर को कहा कि कैटेलोनिया की आजादी को अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता नहीं मिलेगी. राष्ट्रीय एकता की रक्षा के लिए पिछले हफ्ते हजारों लोगों के प्रदर्शन करने के बाद कैटेलोनिया के राष्ट्रपति कार्ल्स पुइगडेमोंत पर पीछे हटने का दबाव बढ़ गया है. नताली लोइजो ने अपील की, स्पेनिश राजनीति के सभी स्तरों पर बातचीत के जरिये इस संकट का हल करने की जरूरत है.


अमरीका द्वारा सऊदी अरब को थार्ड मिसाइल बेचने को मंजूरी

अमरीका सरकार ने 7 अक्टूबर को सऊदी अरब को उन्‍नत टर्मिनल हाई अल्‍टीटयूड एरिया डिफेंस (थार्ड) मिसाइल रक्षा प्रणाली बेचने को मंजूरी दे दी. सऊदी अरब ने 15 अरब अमरीकी डॉलर में अमेरिका से थार्ड खरीदने का समझौता किया है. अमेरिका ने यह समझौता ईरान और दूसरे क्षेत्रीय खतरों से सऊदी अरब और खाड़ी की सुरक्षा को ध्यान में रख कर किया है.


अमेरिका को परमाणु समझौता रद्द करने की ईरान की चुनौती

ईरान ने 2015 में विश्व शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते का बचाव किया है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने अमेरिका को परमाणु समझौता रद्द करने की चुनौती दी है. रोहानी ने कहा, ‘हमें जो लाभ मिले हैं, उन्हें वापस नहीं लिया जा सकता. उन्हें कोई वापस नहीं ले सकता, ना तो ये ट्रम्प और ना ही इनके जैसे 10 और ट्रम्प.’’ उल्लेखनीय है कि ईरान ने समझौते के तहत अपने विवादित परमाणु कार्यक्रम पर कुछ प्रतिबंधों को स्वीकार किया है और बदले में उसे देश के तेल निर्यात सहित अन्य के खिलाफ लगे प्रतिबंधों को हटाने से लाभ मिले. ट्रम्प के ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड तथा ईरान समर्थित शिया आतंकी समूह हिज्बुल्ला के खिलाफ नयी कार्रवाई करने की संभावना है.


मार्क्सवाद पर दूसरी वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन चीन में

मार्क्सवाद पर दूसरी वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन चीन में मई 2018 में किया जाएगा. यह आयोजन बीजिंग की पेकिग यूनिवर्सिटी में किया जाना है. इस सम्मेलन में मार्क्सवाद पर शोध कर रहे 300 से अधिक शोधार्थियों के जुटने की उम्मीद है, जो 21वीं सदी के मार्क्सवाद पर चर्चा करेंगे. यह सम्मेलन कार्ल मार्क्स की 200वीं जयंती और चीन के सुधारों की 40वीं वर्षगांठ के मौके पर होगा.


इटली के दो प्रांतों में स्वायत्तता की मांग

इटली के दो प्रांतों लोंबार्डी और वेनीटो में 22 अक्टूबर को अधिक स्वायत्ता की मांग के लिए जनमत संग्रह कराया गया. कराए गए जनमतसंग्रह के दौरान 90 फीसद से अधिक मतदाताओं ने “हां” के पक्ष में मतदान किया. दोनों ही प्रांत एक समय अलगाववादी लीगा नॉर्ड पार्टी के अधीन संचालित थे. गौरतलब है कि स्पेन ने एक अक्टूबर 2017 को कैटालोनिया में कराए गए जनमत संग्रह को अवैध करार दिया है जबकि इटली में यह संविधान प्रावधानोें के अनुसार हुआ है लेकिन ये नतीजे केंद्र सरकार के लिए बाध्य नहीं है.


स्पेन के कैटलोनिया में क्षेत्रीय चुनाव की घोषणा

स्पेन के मंत्रीमंडल ने कैटलोनिया में क्षेत्रीय चुनाव 6 महीने के भीतर कराने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री मैरियानो रजॉय ने कहा कि सरकार ने संविधान की धारा 155 को लागू करने का निर्णय लिया है. इस धारा के लागू होने से स्पेन की सरकार कैटालोनिया की विधानसभा को भंग कर देगी और वहां की सरकार को हटाकर शासन अपने हाथों में ले लेगी. इसे लागू करने के लिए स्पेन के उच्च सदन सीनेट की मंजूरी लेना जरूरी है जहां कि 27 अक्टूबर को इस मसले पर मतदान होगा. उल्लेखनीय है कि स्पेन से अलग राष्ट्र की मांग करते हुए हाल ही में कैटलोनिया के विद्रोहियों ने एक जनमत संग्रह करवाया था.


चीन पड़ोसी देशों के साथ विवादों को बातचीत से सुलझाने को तैयार

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिन्‍पिंग ने पड़ोसी देशों को भरोसा दिलाया है कि वह बातचीत के जरिए विवादों को हल करने के लिए तैयार है, लेकिन यह सामरिक हितों की कीमत पर नहीं हो सकता. चिन्‍पिंग ने 18 अक्टूबर को विजिंग में सत्‍तारूढ़ चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (सीपीसी) की बैठक में ये बात कही.


चीन में ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन’ की बैठक

चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं बैठक (सीपीसी की 19वीं नेशनल कांग्रेस) 18 अक्टूबर को बीजिंग में शुरू हुई. यह बैठक प्रत्येक पांच साल में एक बार आयोजित की जाती है. बैठक में राष्ट्रपति शी चिनपिंग के दूसरे कार्यकाल के लिये विचार किया जायेगा. सीपीसी की 19वीं नेशनल कांग्रेस में शी के साथ काम करने के लिये नयी पीढ़ी के नेताओं का भी चुनाव करेगी. इस बैठक में चीन के विभिन्न हिस्सों से 2,307 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. इस अहम बैठक में अगले पांच साल तक चीन सरकार की नीतियां तय की जाती हैं. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना जो न सिर्फ चीन पर शासन करती है बल्कि देश के संविधान और शासक का भी फैसला करती है.


उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर यूरोपीय संघ का प्रतिबंध

यूरोपीय संघ ने उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर नये प्रतिबंध लगाये. 16 अक्टूबर को लग्जमबर्ग में आयोजित यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में उत्तर कोरिया में निवेश तथा तेल निर्यात करने पर रोक लगाने सहित कई प्रतिबंध लगाये. यूरोपीय संघ के देशों में उत्तर कोरिया के कामगारों द्वारा पैसा स्वदेश भेजे जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. यूरोपीय संघ ने कहा है कि ये प्रतिबंध किम जोंग-उन प्रशासन द्वारा ‘अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और स्थिरता’ के प्रति निरंतर पैदा किए जा रहे खतरे को देखते हुए लगाए गए हैं.


ईरान परमाणु समझौते को यूरोपीय संघ का समर्थन

यूरोपीय संघ ने 16 कोतोबेर को ईरान और विश्‍व शक्तियों के बीच परमाणु समझौते को समर्थन की पुष्टि की और अमरीकी सांसदों से ईरान पर प्रतिबंधों को फिर लागू न करने का आग्र‍ह किया. श्री ट्रंप ने खुले तौर से अपने सहयोगियों और विरोधियों की अवहेलना करते हुए इस समझौते को समाप्‍त करने की बात कही थी. यूरोपीय संघ की विदेश नीति की प्रमुख फैडरिका मोगेरिनी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया कि 2015 का समझौता परमाणु हथियारों के वैश्विक प्रसार को रोकने का प्रमुख कारक है.


संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का चुनाव

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल समेत 15 देशों को संयुक्त मानवाधिकार परिषद के लिए चुना है. महासभा ने गुप्त मतदान के जरिये इन नये देशों का चुनाव किया. इन देशों का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा और यह एक जनवरी 2018 से शुरू होगा. मानवाधिकार परिषद समूचे विश्व में मानवाधिकारों की रक्षा और संवर्द्धन से जुडे मामलों का निराकरण करने वाली सर्वोच्च संस्था है. नव निर्वाचित अन्य हैं: अंगोला, अास्ट्रेलिया, चिली, कांगो, मेक्सिको, नाइजीरिया, पेरू, कतर, सेनेगल, स्लोवाकिया, स्पेन और यूक्रेन.


अमेरिका और द. कोरिया के नौसेना का संयुक्त अभ्यास

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने 16 अक्टूबर को कोरियाई प्रायद्वीप के समुद्र में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास शुरू किया. कोरिया प्रायद्वीप के पूर्वी और पश्चिमी तटों पर 16 से 20 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभ्यास में अमेरिका के परमाणु शक्ति से लैस विमान वाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन समेत दोनों देशों के लगभग 40 नौसैनिक जहाज हिस्सा लेंगे. उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के इस संयुक्त सैन्य अभ्यास को ‘युद्ध का अभ्यास’ कहा है. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने 15 अक्टूबर को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव को कम करने के लिए कूटनीतिक प्रयास जारी रखने का निर्देश दिया है. उल्लेखनीय है कि हाल के सप्ताहों में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परीक्षणों, खास तौर पर तीन सितंबर को किए गए सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण, जापान के ऊपर से दो मिसाइलें दागने तथा अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जुबानी जंग से कोरिया प्रायद्वीप में तनाव तेजी से बढ़ा है.


संसदीय चुनाव के लिए नेपाली संसद भंग

नेपाल में आगामी संसदीय चुनाव के मद्देनजर 15 अक्टूबर को नेपाली संसद को भंग कर दिया गया. संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार प्रतिनिधि सदन के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन भरने से एक दिन पहले ही संसद का कार्यकाल समाप्त हो जाता है. वर्ष 2013 के चुनावों के बाद नेपाल में संविधान सभा का गठन किया गया था और 20 सितम्बर 2015 को संविधान लागू होने के बाद संविधान सभा संसद में परिवर्तित हो गई थी.


वातावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड रिकॉर्ड ऊंचाई पर

संयुक्त राष्ट्र ने 30 अक्टूबर को कहा कि वातावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. इसने कहा कि पेरिस जलवायु समझौते में तय किए गए लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सशक्त कार्रवाई की आवश्यकता है. विश्व मौसम संगठन ने कहा, वातावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड सांद्रण 2016 में रिकॉर्ड तोड़ गति से बढ़ा. इसने कहा, मानव गतिविधियों और मजबूत अल नीनो की वजह से कार्बन डाई ऑक्साइड सांद्रण का नियंत्रण स्तर 2015 के 400.00 पीपीएम से बढ़कर 2016 में 403.3 पीपीएम तक पहुंच गया. रिपोर्ट में कहा गया कि पिछली बार धरती पर इसी तरह का सांदण्रस्तर 30 से 50 लाख साल पहले था जब समुद्र स्तर आज के मुकाबले 20 मीटर ऊंचा था.


ईरान परमाणु समझौते की प्रतिबद्धताओं पर कायम

संयुक्त राष्ट्र परमाणु एजेंसी के प्रमुख युकिया अमानो ने कहा है कि ईरान विश्व शक्तियों के साथ किए गए परमाणु समझौते (जेसीपीओए) की प्रतिबद्धताओं पर कायम है.
क्या है परमाणु समझौता? ईरान ने वर्ष 2015 में जर्मनी, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका के साथ परमाणु समझौता किया था जिसमें ईरान द्वारा परमाणु गतिविधियों पर लगाम लगाए जाने के बदले उस पर से आर्थिक प्रतिबंध हटाए जाने की बात थी.


ब्रिटेन ने बालफोर घोषणापत्र को सही माना

ब्रिटेन ने इस्राइल के गठन से संबंधित ‘बालफोर घोषणापत्र’ को सही माना है. बालफोर घोषणापत्र वास्तव में 67 शब्दों का एक पत्र है जो ब्रिटेन के तत्कालीन विदेश मंत्री आर्थर बालफोर ने लिखा था. इस पत्र के माध्यम से फलस्तीन में यहूदी लोगों के लिए राज्य के प्रति ब्रिटेन ने समर्थन जताया था. बहरहाल, यह वक्तव्य विवादित ही बना रहा और इसके बाद हुए सिलसिलेवार घटनाक्रम के चलते इस्राइल का गठन हुआ. लाखों फलस्तीनी विस्थापित हुए और दशकों तक दो समुदायों के बीच कलह रही जो आज भी जारी है.


अमरीकी राजदूत के लिए केन जेस्‍टर के नाम का अनुमोदन

अमरीकी सीनेट ने केन जेस्‍टर का भारत में अमरीका के अगले राजदूत के रूप में मनोनयन का अनुमोदन कर दिया है. भारत में अमरीकी राजदूत का पद 20 जनवरी से खाली पड़ा है क्‍योंकि श्री डोनल्‍ड ट्रम्‍प के 45वें अमरीकी राष्‍ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद अमरीकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने त्‍यागपत्र दे दिया था. उल्लेखनीय है कि केन जेस्‍टर ने भारत-अमरीका असैनिक परमाणु समझौते में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी.


‘भारत-जापान-आस्ट्रेलिया-अमेरिका आर्थिक गठजोड़’ की पेशकश

जापान ने ‘भारत-जापान-आस्ट्रेलिया-अमेरिका आर्थिक गठजोड़’ बनाने की पेशकश की है. यह गठजोड़ चीन की वन बेल्ट वन रोड पहल के जवाब के रूप में देखा जा रहा है. भारत ने इस प्रस्ताव पर 27 अक्टूबर को सहमति व्यक्त की.


पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति कैनेडी की हत्या से संबंधित फाइलें सार्वजनिक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 अक्टूबर को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या से संबंधित 2,891 फाइलों को सार्वजनिक करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी. सेना और खुफिया संगठनों की कार्रवाई से संबंधित कुछ फाइलों को सार्वजनिक करने पर रोक जारी रहेगी. माना जा रहा है जिन फाइलों को रोका गया है, उनमें क्यूबा के तत्कालीन राष्ट्रपति फीदेल कास्त्रो की हत्या के सीआइए के प्रयासों को उजागर करने वाली सनसनीखेज सूचनाएं भी शामिल हैं.

राष्ट्रपति कैनेडी की हत्या डलास शहर में 22 नवंबर, 1963 को हुई थी. कैनेडी को गोली मारने वाले पूर्व मरीन कमांडो ली हार्वी ओसवाल्ड की भी दो दिन बाद संदिग्ध परिस्थितियों में हत्या कर दी गई थी. दोनों हत्याओं के पीछे की साजिश को कोई नहीं जान पाया. जांच में अमेरिकी एजेंसियों की काफी मदद करने वाले मेक्सिको ने कैनेडी की हत्या की पूर्व सूचना सोवियत संघ और क्यूबा के दूतावासों को होने के सुबूत दिए थे. यह भी बताया था कि ओसवाल्ड ने मार्च में मेक्सिको की एक बैंक में पांच हजार डॉलर की धनराशि जमा की थी जो उस समय बहुत बड़ी रकम मानी जाती थी.


ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री अयोग्य घोषित

आस्ट्रेलिया हाई कोर्ट ने वहां के उप-प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस को 28 अक्टूबर को संसद की सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित कर दिया. कोर्ट ने जॉयस के पास दोहरी नागरिकता होने के कारण यह निर्णय लिया है. आस्ट्रेलिया का संविधान दोहरी नागरिकता वाले लोगों को सांसद बनने से प्रतिबंधित करता है. उप प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस के हटने से सरकार पर संकट गहरा गया है क्योंकि सरकार के पास एक सीट से बहुमत है.


केन्‍या में राष्‍ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव

केन्‍या के चुनाव आयोग प्रमुख ने देश में राष्‍ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव कराए जाने की घोषणा 26 अक्टूबर को की. राष्‍ट्रपति उहुरू केनयाट्टा ने दूसरे कार्यकाल के लिए अगस्‍त में चुनाव जीत लिया था, लेकिन उसमें अनियमितताओं की शिकायतों के कारण फिर से चुनाव कराए जयेंगे.


सऊदी अरब में कार्य वीजा की अवधि एक वर्ष की गई

सऊदी अरब में निजी कंपनियों के विदेशी कर्मचारियों के लिए कार्य वीजा की अवधि घटाकर एक वर्ष कर दी गई है. नये कानून के अनुसार कर्मचारियों को अब सिर्फ एक साल के लिए कार्य वीजा मिलेगा, जबकि पहले दो साल का वीजा दिया जाता था.


आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की चौथी बैठक

आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की चौथी बैठक फिलीपींस में 23-24 अक्टूबर को आयोजित की गयी. इस बैठक में भारत के रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने हिस्सा लिया. रक्षामंत्री सीतारमण की यह पहली विदेश यात्रा थी. सीतारमण ने इस बैठक में आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा और समुद्री विवादों का शांतिपूर्ण तरीके और अन्तर्राष्ट्रीय कानूनों के अनुसार हल निकाले जाने पर बल दिया.


म्यांमार से सैन्‍य सहायता वापस लेने का अमेरिका का निर्णय

अमरीका ने म्यांमार के राखिन प्रांत में अल्‍पसंख्‍यक रोहिंजा के साथ बुरे व्‍यवहार के विरोध में म्यांमार से सैन्‍य सहायता इकाईयां वापस लेने का निर्णय लिया. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसके खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जा रहा है.


शी चिनफिंग दूसरी बार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख बने

शी चिनफिंग 25 अक्टूबर को दूसरी बार चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख चुने गये. शी का यह कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. सीपीसी की पांच वर्ष में एक बार होने वाली बैठक में नये नेतृत्व का चुनाव किया जाता है. इस बैठक की सबसे खास बात यह रही कि सीपीसी ने सम्मेलन के अंतिम दिन कल शी चिनफिंग की विचारधारा को अपने संविधान में शामिल किये जाने को मंजूरी दे दी. गौरतलब है कि अभी तक पार्टी के संविधान में सिर्फ माओ त्से तुंग और उनके उत्तराधिकारी देंग शिआयोपिंग की विचारधारा शामिल है. देंग के विचारों को मरणोंपरांत पार्टी संविधान में शामिल किया गया था.


पेरिस जलवायु समझौते में निकारागुआ शामिल

निकारागुआ ने 23 अक्टूबर को पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए. उसके ऐसा करने के बाद अब केवल अमेरिका और सीरिया ऐसे दो देश बचे हैं जिन्होंने इस वैश्विक जलवायु संधि को स्वीकार नहीं किया है. इस समझौते में ऐसे कदम उठाए जाने की बात की गई है जिनसे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम हो सके ताकि बढ़ रहे तापमान को रोका जा सके. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में इस समझौते से बाहर निकलने के लिए तीन-वर्षीय प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी. ट्रंप ने कहा था कि इससे अमेरिका को आर्थिक नुकसान होगा. इस समझौते पर 195 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं.


फिलीपींस का मारावी शहर आईएस कब्जे से मुक्त

दक्षिणी फिलीपींस के मारावी शहर में सेना और आईएस समर्थकों के बीच पांच महीने से चल रही लड़ाई खत्म हो गई है. आईएस के साथ जुड़ने की शपथ लेने वाले सैकड़ों बंदूकधारियों ने 23 मई को मारावी शहर पर कब्जा कर लिया था. फिलीपींस के राष्ट्रपति रोडिगो दुर्तेते ने बताया, उग्रवादी मारावी में एक दक्षिणपूर्वी एशियाई खलीफा शासन स्थापित करने की कोशिश कर रहे थे. उग्रवादियों को खदेड़ने के लिए चलाए गए, अमेरिका समर्थित इस सैन्य अभियान में एक हजार से ज्यादा लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा, चार लाख लोग विस्थापित हुए और मारावी के कई बड़े हिस्से उजड़ गए.

आर्थिकी घटनाक्रम

जीएसटी परिषद की नई दिल्‍ली में बैठक

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक में 6 अक्टूबर को कई फैसले लिए गये. इस बैठक में लिए गये फैसले के अनुसार अब 1.5 करोड़ से नीचे टर्नओवर वाले व्यापारियों को तीन महीने में जीएसटी रिटर्न भरने की सुबिधा दी गयी. 75 लाख सालाना टर्नओवर तक के व्यापारियों को अभी कंपोज़ीशन स्कीम के तहत एक निश्चित टैक्स देकर रिटर्न दाखिल करने से छूट मिलती है, जीएसटी परिषद ने यह लिमिट एक करोड़ तक बढ़ा दी है. ऐसे कारोबारी तीन महीने पर कुल बिक्री का एक प्रतिशत कर जमा कर रिटर्न दाखिल कर सकेंगे.


भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती अस्थायी

विश्व बैंक प्रमुख जिम योंग किंग ने 6 अक्टूबर को कहा कि भारत में वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती अस्थायी है और यह जल्दी ही रफ्तार पकड़ेगी. जीएसटी का असर जल्दी दूर होगा और इसके सकारात्मक असर दिखेगा. गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी 5.7 फीसद रह गई.


खसरा पर 2020 तक काबू पाने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम

खसरा पर 2020 तक काबू पाने के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 3 अक्टूबर से केरल में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया. मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने एर्नाकुलम में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस अभियान के तहत राज्यभर में 76 लाख बच्चों का टीकाकरण किए जाने की आशा है. नौ महीने से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य यह टीका देशभर में लगभग 41 करोड़ बच्चों को लगाया जाएगा.


एयरटेल और टिगो के विलय को मंजूरी

एयरटेल की अफ्रीकी देश घाना की इकाई ‘भारती घाना लिमिटेड’ (एयरटेल) और ‘मिलिकॉम घाना लिमिटेड’ (टिगो) के विलय को घाना के राष्ट्रीय संचार अधिकरण (एनसीए) ने अनुमोदित कर दिया है. इस विलय से घाना में दूसरी बड़ी मोबाइल नेटवर्क कंपनी बनाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. इन दोनों कंपनियों ने इस वर्ष मार्च में इस विलय की घोषणा की थी जो नियामकों की मंजूरी पर निर्भर है.


अमेरिका से कच्चे तेल की पहली खेप भारत पहुंचा

अमेरिका से कच्चे तेल की पहली खेप 2 अक्टूबर को ओडिशा के पाराद्वीप बंदरगाह पहुंच गई. इसे (कच्चे तेल की खेप) इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) और भारत पेट्रोलियम द्वारा अमेरिका से 20 लाख बैरेल कच्चे तेल खरीदने के समझौते के तहत अमेरिका ने यहां भेजा है. इससे द्विपक्षीय व्यापार में 200 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी होने की संभावना है. अमेरिका के वर्ष 1975 में कच्चे तेलों की आपूर्ति रोकने के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिका ने भारत में कच्चे तेल की आपूर्ति की है. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जून को वाशिंगटन में मुलाकात के दौरान रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी के जरिये द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी. भारत सरकार ने सरकारी रिफाइनरी कंपनियों को अमेरिका और कनाडा से कच्चा तेल खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया है क्योंकि अमेरिकी खाड़ी तट से तेल खरीदना सस्ता विकल्प है.


आरकॉम-एयरसेल के बीच विलय सौदा निरस्त

दूरसंचार कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस और एयरसेल ने मोबाइल कारोबार के विलय समझौता आपसी सहमति से निरस्त हो गया. दोनों दूरसंचार कंपनियों ने आरकॉम के मोबाइल कारोबार का एयरसेल के साथ विलय को लेकर सितंबर 2016 में बाध्यकारी समझौता किया था.


अन्न की बर्बादी में कमी भारत की पहली प्राथमिकता

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अमेरिकी उद्यमियों से कहा है कि भारत की सबसे बड़ी प्राथमिकता अन्न की बर्बादी को कम करना है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में अन्न और दूध का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. फलों और सब्जियों की पैदावार में विश्व में दूसरा स्थान है. भारत महज 10 फीसद अनाज का ही प्रसंस्करण कर पाता है, जबकि बड़ी मात्र में अनाज बर्बाद हो जाता है.


ग्रामीणों के लिए संपूर्ण बीमा ग्राम योजना

डाक विभाग ने 13 अक्टूबर को संपूर्ण बीमा ग्राम योजना की शुरुआत की तथा पेशेवरों के लिए डाक जीवन बीमा के दायरे को विस्तृत किया. विभाग ने यह कदम वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने तथा लोगों को किफायती जीवन बीमा उपलब्ध कराने के प्रयासों के तहत किया है. नई संपूर्ण बीमा ग्राम योजना के तहत देश के प्रत्येक जिलों से कम से कम एक गांव का चयन किया जाएगा. चयनित गांव के हर परिवार को इस योजना के तहत कम से कम एक ग्रामीण डाक बीमा योजना से जोड़ा जाएगा. दूसरी मुहिम के तहत डाक जीवन बीमा के दायरे को बढ़ाया जाएगा. अब यह पेशेवरों, बंबई शेयर बाजार एवं नेशनल स्टाक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियों के कर्मचारियों को भी उपलब्ध होगा. इससे पहले यह सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारियों के लिए ही उपलब्ध था.


देश में 650 डाकघर बैंक खोलने पर विचार

सरकार देश में 650 डाकघर बैंक खोलने पर विचार कर रही है. देश के एक लाख पचपन हजार डाक घरों के जरिए इसकी वित्तीय सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी. रायपुर और रांची में दो भारतीय पोस्ट बैंक पहले ही शुरू हो चुके हैं.


एलईडी बल्ब स्टार लेबिलिंग के दायरे में

सरकार जनवरी 2018 से एलईडी बल्ब को भी अनिवार्य रूप से स्टार लेबिलिंग कार्यक्रम के दायरे में लाएगी. स्टार लेबलिंग यानी स्टैंन्डर्ड एंड लेबलिंग कार्यक्रम बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) का एक प्रमुख कार्यक्रम है. फिलहाल एलईडी लैंप स्टार रेटिंग कार्यक्रम के अंतर्गत स्वैच्छिक श्रेणी में है.


नौ बैंकों के जीएम की ईडी के पद पर प्रोन्नति

कैबिनेट मामलों की नियुक्ति समिति ने नौ सरकारी बैंकों के महाप्रबंधकों (जीएम) को कार्यकारी निदेशक (ईडी) के पद पर प्रोन्नत करने का प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. 9 अक्टूबर को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सेंट्रल बैंक के महाप्रबंधक बजरंग सिंह को सेंट्रल बैंक में ही कार्यकारी निदेशक के पद पर प्रोन्नत किया गया है. इसके अलावा विजया बैंक के महाप्रबंधक गोविंद एन. डोंगरे को पंजाब एंड सिंध बैंक में कार्यकारी निदेशक के पद पर प्रोन्नत किया गया है. इलाहाबाद बैंक के महाप्रबंधक अजय कुमार श्रीवास्तव को इंडियन ओवरसीज बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है. विज्ञप्ति में बताया गया कि इलाहाबाद बैंक के महाप्रबंधक एम. वेंकट राव को केनरा बैंक का, बैंक आफ इंडिया के महाप्रबंधक कुलभूषण जैन को आंध्रा बैंक का, पंजाब नेशनल बैंक के महाप्रबंधक आर. के यदुवंशी को देना बैंक का, बैंक आफ इंडिया के सी.जी. चिंतापल्ली को बैंक आफ इंडिया का, इंडियन बैंक के कृष्णन एस. को सिंडिकेट बैंक का और इलाहाबाद बैंक के महाप्रबंधक एल. वी. प्रभाकर पंजाब नेशनल बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है.


आधार नम्‍बर को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक खातों के साथ बायोमेट्रिक पहचान संख्‍या आधार को जोड़ना अनिवार्य बताया है. बैंक ने स्‍पष्‍ट किया है कि आधार संख्‍या को बैंक खाते से जोड़ना धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत अनिवार्य है. यह भी बताया है कि ये नियम इस वर्ष पहली जून को सरकारी गजट में प्रकाशित किए जा चुके हैं.


भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड वृद्धि

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में सितम्‍बर महीने में रिकॉर्ड वृद्धि हुई. वैश्‍विक वित्‍तीय सेवा की प्रमुख कंपनी डी.बी.एस. के अनुसार सितम्‍बर में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 402 अरब 50 करोड़ डॉलर हो गया. अगस्‍त 2013 में यह 275 अरब डॉलर था. यह वृद्धि विदेशी निवेश बढ़ने और चालू खाता घाटे में कमी की वजह से संभव हुई.


उत्‍तरी कोरिया के खिलाफ भारत का व्‍यापार प्रतिबंध

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंधों के अनुरूप उत्‍तरी कोरिया के खिलाफ व्‍यापार प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने उत्तर कोरिया से कुछ वस्तुओं के प्रत्यक्ष या परोक्ष आयात और उसके निर्यात पर पाबंदी का दायरा बढ़ाने की अधिसूचना जारी की. प्रतिबंधित वस्‍तुओं की सूची में कंडेंसेट्स और प्राकृतिक गैस लिक्विड्स, रिफाइंड पेट्रोलियम उत्‍पाद और आपूर्ति के लिए खनिज तेल को शामिल किया गया है, जिनकी बिक्री, हस्‍तांतरण या निर्यात नहीं किया जा सकेगा. इसी प्रकार सीफूड, कच्‍चा शीशा और वस्‍त्र के भी आयात-निर्यात पर पाबंदी लगायी गई है. भारत और उत्तर कोरिया के बीच द्विपक्षीय व्‍यापार पिछले वित्‍तीय वर्ष के 197.78 मिलियन डालर की तुलना में 2016-17 में घटकर 143.43 मिलियन डालर रह गया.


वर्ष 2018 तक 7.5 लाख वाई-फाई लगाने की योजना

सरकार वर्ष 2018 तक देशभर में 7.5 लाख पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क फैलाने की योजना बनाई है. इसका प्रमुख उद्देश्य टाउन एरिया और ग्रामीण इलाकों में लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मुहैया कराना है. हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया आदि जैसे प्राइवेट ऑपरेटरों और बीएसएनएल की मदद से लोगों तक पहुंचाई जाएगी. गौरतलब है कि किसी भी डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए वाई फाई मूलभूत आधार है.


मेक-इन-गुजरात कार्यक्रम के लिए समझौता

गुजरात सरकार ने 18 अक्टूबर को मेक-इन-गुजरात कार्यक्रम के तहत दस हजार चार सौ करोड़ रुपये के निवेश के तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. ये समझौते मुख्यमंत्री विजय रूपानी की उपस्थिति में किए गए. इससे राज्य के 21 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा. इस कार्यक्रम के तहत प्रमुख रसायन कंपनी यूनाइटेड फासफोरस लिमिटेड ने दाहेज रासायनिक बंदरगाह के समीप छह हजार करोड़ रुपये निवेश की परियोजना के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. गुजरात के औद्योगिक और खनन विभाग ने भी ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ चार हजार एक सौ करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.


प्रशिक्षण के लिए जापान-भारत के बीच सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारत ने युवाओं को काम के दौरान प्रशिक्षण के लिए तकनीकी प्रशिक्षु के तौर पर भेजने के लिए जापान के साथ सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. यह प्रशिक्षण तीन से पांच वर्ष का होगा. जापान की यात्रा पर गये कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जापान के स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्री कात्सूनोबू कातो ने 17 अक्टूबर को तोक्यो में ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.


भारत ने मुद्रा कोष की कोटा प्रणाली में संशोधन की मांग की

भारत ने में विश्व की वास्तविक स्थिति दर्शाने के लिए उभरती अर्थव्यवस्थाओं के पक्ष में कोटा प्रणाली में तुरंत संशोधन करने को कहा है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वाशिंगटन में मु्द्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में आशा व्यक्त की कि कोटा प्रणाली की 15वीं आम समीक्षा बैठक के दौरान ऐसा किया जा सकता है. श्री जेटली ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोटा प्रणाली की समीक्षा करने में देर हुई तो न केवल सदस्य देशों का विकास खतरे में होगा, बल्कि विश्व बैंक और अन्तर्राष्ट्रीय वित्त निगम के नेतृत्व और अस्तित्व पर भी संकट होगा.


नया भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम लागू

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) अधिनियम 12 अक्टूबर से लागू हो गया. संसद ने पिछले मार्च 2016 में बीआइएस एक्ट पारित किया था. अभी तक देश में बीआइएस एक्ट 1986 लागू था. नये कानून के मुताबिक जनहित में आवश्यक होने या मानव सुरक्षा, पशु अथवा वनस्पति के स्वास्थ्य, पर्यावरण की सुरक्षा या फिर अनुचित व्यापार को रोकने अथवा राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर जरूरी होने पर सरकार किसी वस्तु या सेवा को अनिवार्य मानकीकरण व प्रमाणीकरण के दायरे में ला सकती है. इस अधिनियम में कीमती धातुओं की वस्तुओं जैसे ज्वैलरी के लिए हालमार्किग को अनिवार्य करने का प्रावधान किया गया है. इसके प्रावधानों से न सिर्फ मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि उपभोक्ताओं को अच्छी क्वालिटी की सेवाएं और उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी.


कई देशों से आयातित इस्पात उत्पादों पर एंटी डंपिंग शुल्क

भारत ने यूरोपीय संघ, और चीन तथा कोरिया समेत कई अन्य देशों के चुनिंदा इस्पात उत्पादों पर एंटी डंपिंग शुल्क लगा दिया है. घरेलू उद्योग को सस्ते आयात से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है. डंपिंगरोधी और संबद्ध शुल्क महानिदेशालय की सिफारिश पर राजस्व विभाग ने ये शुल्क लगाया है. विभाग से जारी अधिसूचना के अनुसार एंटी डंपिंग शुल्क 4.58 प्रतिशत से 57.39 प्रतिशत तक है. ये शुल्क 10 दिसंबर 2020 तक प्रभावी होंगे और कुछ ग्रेड के इस्‍पात के आयात को इससे छूट दी गई है. इससे पहले, इसी महीने सरकार ने चीन से इस्पात की छड़ों के आयात पर पांच वर्ष के लिए डंपिंगरोधी शुल्क लगाया था.


री इन्श्योरेंस कंपनी ‘जीआईसी’ शेयर बाजार में लिस्ट

देश की सबसे बड़ी री इन्श्योरेंस कंपनी जनरल इन्श्योरेंस कॉर्प ऑफ इंडिया (जीआईसी) 25 अक्टूबर को शेयर बाजार में लिस्ट हो गयी. इसके शेयर्स बीएसई और एनएसई पर लिस्ट हुए. कंपनी 11 अक्टूबर को 11,372 करोड़ रुपए का आईपीओ पेश किया था. यह बीते सात वर्षों में कोल इंडिया (15,200 करोड़ रुपए) और रिलायंस पावर (11,700 करोड़ रुपए) के बाद का सबसे बड़ा आईपीओ है. एनएसई पर जीआईसी का शेयर 6.8 फीसदी डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ है. एनएसई पर जीआईसी का शेयर 850 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ है. लिस्टिंग के लिए जीआईसी का इश्यू प्राइस 912 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था.


आर्थिक विकास के लिए 14 लाख करोड की योजना

केंद्र सरकार ने 24 अक्टूबर को आर्थिक सुधारों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की. इस घोषणा के तहत सड़क, घर, बिजली, रेलवे और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर सरकार की प्राथमिकता है और अगले पांच सालों में 83 हजार 677 किमी सडक बनाएगी जिस पर 6.92 लाख करोड रुपए खर्च होंगे. इससे 14 करोड़ से ज्यादा रोजगार पैदा होगा.
भारतमाला प्रोजेक्ट: सरकार ने भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत अगले पांच साल में 34 हजार 800 किलोमीटर लंबी सड़के बनाने का फैसला किया है जिस पर 5 लाख 35 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके अलावा 9 हजार किलोमीटर का इॉनामिक कोरीडोर बनेगा जिससे सामानों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में मदद मिलेगी. पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़कों और अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी पर सरकार का विशेष जोर है, जिससे विदेश व्यापार बढेगा.
बैंकिंग क्षेत्र में सुधारों की घोषणा: केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 2.11 लाख करोड़ की पुन: पूंजीकरण की योजना को 24 अक्टूबर को मंजूरी दी. बैंकों को मौजूदा हालात से उबारने, उन्हें मजबूत करने और NPAs से निपटने के मकसद से सरकार ने यह मदद देने का फैसला किया है. इसमें से 1.35 लाख करोड़ रुपए रीकैप बॉन्ड्स के रूप में दिए जाएंगे. वहीं, 76 हजार करोड़ रुपए की वित्तीय मदद और बाजार से उठाए जाएंगे.
सरकार के इन कदमों से न केवल देश के आर्थिक विकास को गति मिलेगी बल्कि करोड़ो लोगों को रोजगार मिलेगा.


भारतीय विमानन उद्योग तीसरा बड़ा बाजार बनेगा

अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आईटा) की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय विमानन उद्योग घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं की संख्या के लिहाज से वर्ष 2025 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन जाएगा. आईटा की रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा समय में अमेरिका, चीन और ब्रिटेन के बाद चौथे नंबर पर मौजूद भारत वर्ष 2025 तक ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा.


भारत में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 94.66 करोड़

दूरसंचार, इंटरनेट, प्रौद्योगिकी और डिजिटल सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों की प्रतिनिधि सीओएआई (सेलुलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने 23 अक्टूबर को बताया कि सितंबर अंत तक देश में कुल 94.66 करोड़ मोबाइल ग्राहक थे. आंकड़ों के मुताबिक 29.80 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ भारती एयरटेल शीर्ष पर है और इसके कुल 28.20 करोड़ ग्राहक हैं. इसके बाद वोडाफोन के 20.74 करोड़ और आइडिया के 19.01 करोड़ ग्राहक हैं.


सिस्तेमा के आरकाम में विलय को मंजूरी

दूरसंचार विभाग ने 23 अक्टूबर को सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज (एसएसटीएल) के रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकाम) के साथ विलय के सौदे को मंजूरी दे दी. इस सौदे के बाद देश में मोबाइल कंपनियों की संख्या घटकर 10 रह जाएगी. इस सौदे के तहत एसएसटीएल की समूची वायरलैस कारोबारी संपत्तियां आरकाम के अधीन आएंगी. हालांकि एमटीएस ब्रांड अलग बना रहेगा. सौदे के तहत एसएसटीएल को आरकाम में 10 फीसद हिस्सेदारी मिलेगी.

भारतीय राज्य

अंडमान में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 6 अक्टूबर को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के डिगलीपुर में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला रखी. इस परियोजना में तीन सौ करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जाएगी और इसे दो वर्षों में पूरा किया जाएगा.


जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन पर रोक

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार से जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन पर रोक लगाने की तत्काल व्यवस्था करने को कहा है. ट्रिब्यूनल ने 5 अक्टूबर को जंतर मंतर तथा उसके आसपास से अस्थायी तंबूओं तथा सार्वजनिक संबोधन के लिए लगाए गए लाउड स्पीकरों को हटाने के लिए दिल्ली नगर पालिका परिषद के नाम भी आदेश जारी किया. एनजीटी ने इसके साथ ही प्रशासन से धरने प्रदर्शनों के लिए वह रामलीला ग्राउंड पर वैकल्पिक व्यवस्था करने को भी कहा.


मदरसों और स्कूलों में राष्ट्रगान अनिवार्य

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में मदरसों और स्कूलों में राष्ट्रगान को अनिवार्य कर दिया. न्यायालय में मदरसों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता सम्बंधी आदेश पर रोक लगाने के लिए जनहित याचिका दायर की गई थी. न्यायालय ने याचिका को खारिज करते हुए राष्ट्रगान को मदरसों समेत सभी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया. मुख्य न्यायाधीश डी़ बी़ भोसले और न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की खण्डपीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिये. न्यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि राष्ट्रगान गाना किसी की आस्था का उल्लंघन नहीं है. संविधान के अनुसार देश का हर व्यक्ति राष्ट्रगान गाने के लिए बाध्य है.


हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्स की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) एम्स की आधारशिला रखी. यह एम्स 200 एकड़ में फैला होगा, जिसमें 750 बेड की सुविधा होगी. यहां मेडिकल के साथ-साथ नर्सिंग की पढ़ाई भी होगी. बिलासपुर में एम्स के निर्माण पर 1350 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. बिलासपुर के कोठीपुरा में बनने वाला ये एम्स देश में 8वां एम्स होगा.


आंध्र प्रदेश में कई परियोजनाओं का शिलान्यास

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 3 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश में कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया. उपराष्ट्रपति ने सागर माला परियोजना के तहत आंध्र प्रदेश के राजधानी क्षेत्र अमरावती में मुक्तयाल से विजयवाड़ा के बीच अंतर्देशीय जलमार्ग (राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 4) विकसित करने की परियोजना का शिलान्यास किया. उन्होंने विजयवाड़ा में कृष्णा नदी पर राष्ट्रीय जलमार्ग परियोजना के चौथे चरण की आधारशिला रखी. इसके अलावा उन्होंने 145 किलोमीटर की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का भी उद्घाटन किया.


तमिलनाडु में सिंचाई के लिए खोल दिया गया मेट्टूर बांध

तमिलनाडु में मेट्टूर बांध को राज्य में सिंचाई के लिए 2 अक्टूबर को खोल दिया गया. राज्य के बिजली मंत्री पी. तंगमणि ने बांध के दरवाजे खोलकर इसकी शुरुआत की. पड़ोसी राज्य कर्नाटक के जलाशयों से पानी मिलने के बाद इसे खोला गया है.


हरियाणा में श्रमिकों की वित्तीय सहायता में वृद्धि

हरियाणा सरकार ने औद्योगिक और वाणिज्यिक श्रमिकों की विधवाओं और आश्रितों के लिए वित्तीय सहायता की रकम एक लाख रुपए से बढ़ा कर दो लाख रुपए कर दी है. यह सहायता उन कामकारों के आश्रितों के लिए है जिनकी मृत्यु कार्यस्थल परिसर के बाहर हो जाती है. इसके अलावा हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड की साइकिल योजना, एलटीसी योजना और सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत कामगारों को दिए जाने वाले न्यूनतम वेतन को भी प्रतिमाह दस हजार रूपए से बढ़ाकर अट्ठारह हजार रुपए कर दिया गया है.


बिहार में बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2 अक्टूबर को बाल विवाह और दहेज प्रथा को समाप्त करने के लिए व्यापक जन जागरण अभियान की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि सिर्फ कानून के सहारे इन सामाजिक कुरीतियों को खत्म करना संभव नहीं है. बिहार में लगभग 39 प्रतिशत बाल विवाह के मामले होते हैं. इसके साथ ही जागरूकता के बावजूद बड़ी संख्या में महिलाएं दहेज प्रथा की शिकार हो रही हैं. देश भर में महिला उत्पीड़न में बिहार का स्थान 26वां है, वहीं दहेज उत्पीड़न के मामले में उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा है. दहेज के खिलाफ पहले से 1961 का कानून है तथा 2006 का बाल विवाह का कानून है.


शिरडी में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 1 अक्टूबर को शिरडी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. करीब चार सौ एकड़ में फैले इस एयरपोर्ट को महाराष्ट्र एयर पोर्ट डेवलपमेंट कंपनी ने ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रुप मे तैयार किया है. राष्ट्रपति शिरडी में साईबाबा समाधि शताब्दी महोत्सव में भी शामिल हुए.


छत्तीसगढ़ में हर नागरिक को 50 हजार का स्वाथ्य बीमा

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी नागरिकों के लिए निःशुल्क इलाज की सुविधा 30 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दिया है. यह सुबिधा 1 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह की व्यक्तिगत पहल पर यह योजना लगभग पांच वर्ष पहले शुरू हुई थी. छत्तीसगढ़ देश का इकलौता राज्य है, जहां सभी नागरिकों का राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य बीमा है.


बिहार में 37 अरब रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में अनेक परियोजनाओं की 14 अक्टूबर को आधारशिला राखी. इस क्रम में उन्होंने मोकामा में लगभग 37 अरब रूपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इन परियोजनाओं में राष्‍ट्रीय राजमार्गों में चार लेन वाले अऊंटा-खिमरिया खंड और बख्‍तियारपुर-मोकामा खंड, दो लेन वाले महेशखूंट-सहरसा-पूर्णियां मार्ग और बिहारशरीफ-बडबिघा-मोकामा मार्ग शामिल हैं.


हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा

निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा 13 अक्टूबर को कर दी. इस राज्य के सभी 68 विधानसभा सीट के लिए एक ही चरण में 9 नवंबर को चुनाव होगा. इसके लिए उम्मीदवार 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. मतगणना 18 दिसंबर को होगी. साथ ही चुनाव आयोग के घोषणा की कि हिमाचल चुनाव में पहली बार हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा. लगभग 70 लाख की जनसंख्या वाले इस राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 7,521 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.


उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए गुजरात में औद्योगिक टाउनशिप

गुजरात सरकार 24 सौ हेक्‍टेयर में 16 नये गुजरात औद्योगिक विकास निगम टाउनशिप बनायेगी. इस टाउनशिप का उद्देश्य छोटे और मझौले उद्योगों को बढ़ावा देना है. मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्‍य में नई वस्‍त्र नीति से एक लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. मुख्‍यमंत्री की नई वस्‍त्र नीति से वस्‍त्र निर्माताओं को प्रति महिला श्रमिक पर चार हजार रूपये की और प्रति पुरूष श्रमिक पर पैंतीस सौ रुपये की सब्सिडी मिलेगी.


बिहार में दिव्यांगों के लिए आरक्षण को स्वीकृति

बिहार सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों के लिए आरक्षण को 11 अक्टूबर को स्वीकृति दे दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. मंत्रिमंडल ने दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राज्य सलाहकार बोर्ड स्थापित करने को भी मंजूरी दी. विभिन्न विभागों के सचिव बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य करेंगे और इसमें जिलों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा.


विदर्भ में कीटनाशक के जहर से कई किसानों की मौत

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के यावातमल जिले में कीटनाशकों के जहर से लगभग 50 किसानों की मौत हो गयी और 2,000 गंभीर रूप से बीमार पड़ गये. कपास की फसल पर कीड़ा लगने से बचाने वाले कीटनाशक का जहर सांस के साथ शरीर के अंदर जाने की वजह से किसानों की मौत हुई. अगस्त और सितंबर महीने के दौरान विदर्भ के कई इलाकों में यह घटना घटी.


दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबन्ध

सुप्रीम कोर्ट ने 9 अक्टूबर को सुनाये अपने आदेश में दिल्ली एनसीआर में 31 अक्टूर तक पटाखों की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया. उल्लेखनीय है कि 11 नवंबर, 2016 के अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित कर दी थी. हालांकि इस वर्ष 12 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने उक्त आदेश को अस्थायी तौर पर वापस लेते हुए पटाखों की बिक्री की इजाजत दे दी थी जिसे अर्जुन गोपाल ने पुनर्विचार की याचिका दायर की थी.


छत्‍तीसगढ़ में पीवीसी और पोलीविनाइल फ्लोराइड पर प्रतिबंध

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने क्‍लोरीनेटेड क्लोराइड (PVC) और पोलीविनाइल फ्लोराइड के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये फैसला पर्यावरण के संरक्षण और उसमें सुधार के उद्देश्‍य से किया गया है. इनमें पीबीसी के बैनर, फ्लैग्‍स, होर्डिंग के अलावा खानपान में काम आने वाली प्‍लास्टिक की वस्‍तुओं जैसे कप, प्‍लेट, गिलास, चम्‍मच भी शामिल हैं. इस प्रकार की प्‍लास्टिक जनित वस्‍तुओं के निर्माण, भंडारण, आयात, विक्रय, उपयोग और परिवहन पर तत्‍काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी गयी है.


देश का पहला मरीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान गुजरात में

भारत का पहला राष्ट्रीय मरीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान गुजरात में देवभूमि द्वारका जिले के मोजब के निकट स्थापित करने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अक्टूबर को की. यह संस्थान देश भर में के मरीन पुलिस को प्रशिक्षण देगा और संबंधित शोध भी करेगा.इसकी स्थापना होने से द्वारका को भी लाभ होगा.


दिल्ली में डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध

दिल्ली में पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण ने 17 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली में डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध लगा दिया. साथ ही बदरपुर थर्मल प्लांट को भी बंद कर दिया गया है. प्राधिकरण ने मेट्रो और अस्पतालों को इस फैसले से राहत दी है. फिलहाल यह रोक मार्च 2018 तक लगाई गई है. इसके अलावा राज्य सरकार ने ध्वनि प्रदूषण के लिए कई नियम लागू किए गए हैं.


कर्नाटक विधानमंडल के संयुक्‍त अधिवेशन में राष्ट्रपति का संबोधन

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 अक्टूबर को बंगलुरू में कर्नाटक सचिवालय भवन विधानसौध की हीरक जयंती पर विधानमंडल के दोनों सदनो के संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित किया. संसदीय लोकतंत्र के महत्‍व पर बल देते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि विधानसभा में चर्चा और असहमति व्‍यक्‍त करके अंतिम निर्णय लिया जाता है, लेकिन इस समूची प्रक्रिया में शालीनता बनाये रखने में ही लोकतंत्र की सार्थकता है.


गुजरात विधानसभा चुनावों की घोषणा

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ए.के. जोती ने गुजरात विधानसभा की चुनाव की घोषणा 25 अक्टूबर को की. राज्य विधानसभा के सभी 182 सीटों के लिए मतदान दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को कराया जायेगा. राज्‍य के 50128 मतदान केन्‍द्रों में लगभग सवा चार करोड मतदाता वोट डाल सकेंगे. मतगणना 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के वोटों के साथ ही की जायेगी. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को मतदान होना है. 182 मतदान केन्‍द्रों का संचालन केवल महिलाएं करेंगी. वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष 22 जनवरी को समाप्‍त हो रहा है.


राजस्थान विधानसभा में आपराधिक कानून संशोधित अध्यादेश पेश

राजस्थान सरकार ने 23 अक्टूबर को आपराधिक कानून संशोधित अध्यादेश विधानसभा में पेश किया. इस अध्यादेश के तहत राजस्थान में अब पूर्व और वर्तमान जजों और सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ पुलिस या अदालत में शिकायत या एफआईआर दर्ज कराने के लिए सरकार की मंजूरी अनिवार्य होगी.

खेल जगत

राष्ट्रमंडल खेल 2018 की मशाल दिल्ली पहुंची

राष्ट्रमंडल खेल 2018 की मशाल 3 अक्टूबर को नई दिल्ली पहुंची. इसका स्वागत आईओए (भारतीय ओलंपिक संघ) के संयुक्त सचिव राकेश गुप्ता ने किया.
राष्ट्रमंडल खेल 2018: एक दृष्टि

  • राष्ट्रमंडल खेल 2018 ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित किया जयेगा.
  • मशाल का ये सफ़र 13 मार्च 2017 से बर्किंघम पैलेस से शुरू हुआ. मशाल 9 अक्टूबर को ढाका के लिए रवाना होगी.
  • इस बार की मशाल रिले राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में सबसे लंबी होगी जिसमें 388 दिनों में 230000 किमी की दूरी तय की जाएगी.
  • ये मशाल छह राष्ट्रमंडल क्षेत्रों अफ्रीका, अमेरिकी महाद्वीप, कैरेबिया, यूरोप, एशिया और ओसियाना से होकर गुजरेगी.

इंडोनेशिया में अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन

इंडोनेशिया में जनवरी 2018 में अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन होगा.. इस टूर्नामेंट की मान्यता सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के बराबर ही होगी. विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ने इस चैंपियनशिप को मान्यता दी है और इसे 2018 इंडोनेशिया मास्टर्स के नाम से जाना जाएगा. इस टूर्नामेंट का आयोजन इंडोनेशिया के इस्तोरा सेनायान के बैडमिंटन एरीना में 23 से 28 जनवरी तक होगा.


आसल ऑफ मैन शतरंज चैंपयनशिप में आनंद दूसरे स्थान पर

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद आसल ऑफ मैन शतरंज चैंपयनशिप में संयुक्त दूसरा स्थान हासिल किया. 2 अक्टूबर को डगलस में खेले गये इस चैंपयनशिप के नौवें और आखिरी दौर में आनंद ने चीनी ग्रैंडमास्टर होउ यिफान को पराजित किया. आनंद सात अंक लेकर अमेरिका के हिकारू नकामूरा के साथ दूसरे स्थान पर रहे.


भारत ने आस्ट्रेलिया से सीरीज जीती

भारत ने आस्ट्रेलिया से पांच मैचों की एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज 4-1 से जीत ली. 1 सितम्बर को इस सीरीज के पांचवे और अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से पराजित कर दिया.


फीफा अंडर-17 विश्व कप में महिला रेफरी का चुनाव

6 अक्टूबर से यहां शुरू होने वाला फीफा अंडर-17 विश्व कप प्रतिस्पर्धा में पहली बार पुरुष टूर्नामेंट में महिला सहयोगी रेफरियों को शामिल किया जाएगा. इसके लिए फीफा ने सात सहयोगी रेफरियों को चुना है.


9 देशों के वेटलिफ्टरों पर आईडब्ल्यूएफ का प्रतिबन्ध

अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (आईडब्ल्यूएफ) ने 9 देशों को कैलिफोर्निया में 28 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच होने जा रही वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लेने पर रोक लगा दी. 2008 और 2012 ओलंपिक में भाग लेने वाले वेटलिफ्टरों के करीब 3 डोपिंग टेस्ट को पुर्न विश्लेषण करने के बाद अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने यह फैसला लिया है. रूस, चीन, कजाख़स्तान, आर्मीनिया, अजरबेजान, बेलारूस, माल्दोवा, तुर्की और यूक्रेन पर यह रोक लगायी गयी है. उल्लेखनीय ही कि इससे पहले रूस के एथलेटिक्स को रियो ओलंपिक में भाग लेने पर रोका गया था. वाडा ने रूस पर राज्य प्रायोजित डोपिंग का आरोप लगाया था.


आईसीसी शुरू करेगी टेस्ट और वनडे लीग

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) 2019 और 2020 में नौ टीमों की टेस्ट और 13 टीमों की वनडे लीग शुरू करेगी ताकि द्विपक्षीय क्रिकेट को संदर्भ और मायने दिये जा सकें. टेस्ट सीरिज लीग में नौ टीमें दो साल में छह श्रृंखलायें खेलेंगी जिनमें तीन अपनी धरती पर और तीन बाहर होंगी. सभी को न्यूनतम दो और अधिकतम पांच टेस्ट खेलने होंगे. सभी मैच पांच दिन के होंगे और आखिर में टेस्ट लीग चैम्पियनशिप फाइनल खेला जायेगा. लीग के पहले सत्र में हर टीम चार घरेलू और चार विदेशी श्रृंखलायें खेलेगी जिसमें तीन तीन वनडे होंगे.


भारत फीफा अंडर-17 विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट से बाहर

फीफा अंडर-17 विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट से भारत बाहर हो गया. 12 अक्टूबर को नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में अफ्रीकी टीम घाना से 0-4 की हार के साथ ही भारत ने ग्रुप ए में अपने तीनों मुकाबले हार गये. उसे पहले मैच में अमेरिका से 0-3 से और दूसरे मैच में कोलंबिया के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

जानिए फीफा अंडर-17 विश्वकप 2017 की पूरी जानकरी


एएफसी एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट के लिये भारत क्वालीफाई

भारत एएफसी एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर लिया. कप्तान सुनील छेत्री की अगुवाई में 12 अक्टूबर को खेले गये मैच में भारत ने मकाऊ को 4-1 से पराजित कर चौथी बार एएफसी एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया. यह प्रतियोगिता 2019 में यूएई में खेली जाएगी. भारत को अब 24 नवंबर को म्यांमा और अगले साल 27 मार्च को किर्गीस्तान से मैच खेलने हैं लेकिन ये दोनों मैच अब औपचारिक रह गये हैं.


ट्रैक एशिया कप साइकिलिंग की शुरुआत

ट्रैक एशिया कप साइकिलिंग प्रतियोगिता 2017 की शुरुआत 11 अक्टूबर को नई दिल्ली के आईजी स्टेडियम में हुई. आयोजन के पहले दिन आठ फाइनल मुकाबले हुए. जिनमे से पांच में भारत ने स्वर्ण पदक और चार में रजत पदक जीते.


विश्व ओपन अंडर 16 स्नूकर खिताब अनुपमा को

भारत की अनुपमा रामचंद्रन ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में विश्व ओपन अंडर 16 स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है. लड़कियों के वर्ग में अनुपमा ने भारत की ही कीर्तना पांडियन को पराजित किया. लड़कों के वर्ग का खिताब वेल्स के डिलन एमरी ने जीता.


एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट 2017 ढाका में

एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट 11 अक्टूबर से ढाका में खेली जाएगी. इस टूर्नामेंट के ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, जापान और मेजबान बांग्लादेश तथा ग्रुप बी में मलयेशिया, कोरिया, चीन और ओमान की टीमों को रखा गया है.


चाइना ओपन चैंपियन 2017

पुरुष एकल: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने चाइना ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष एकल का खिताब जीत लिया. बीजिंग में 8 अक्टूबर को खेले गये इस मुकाबले के फाईनल में नडाल ने आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को पराजित किया.
महिला एकल: इस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब फ्रांस की कैरोलीन गार्सिया ने जीता. 8 अक्टूबर को खेले गये इस मुकाबले के फाईनल में गार्सिया ने रोमानिया की सिमोना हालेप को पराजित किया.


विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप में भारत को रजत पदक

विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप के कंपाउंड टीम प्रतिस्पर्धा में भारतीय महिला तीरंदाजों ने रजत पदक जीता है. 22 अक्टूबर को इस प्रतिस्पर्धा के फाइनल में कोलंबिया से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. तृषा देब, लिली चानू पाओनाम और ज्योति सुरेखा वेन्नाम की भारतीय जोड़ी को एक करीबी मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त कोलंबिया की सारा लोपेज, अलेजांद्रा उसयिनो और नोरा वाल्देज की जोड़ी ने हराया. विश्व चैम्पियनशिप में यह भारत का पांचवा पदक है और ये सभी रजत पदक हैं. यह पहली बार है जब भारत ने विश्व चैम्पियनशिप की कंपाउंड टीम स्पर्धा में कोई पदक जीता है.


डेनमार्क ओपन का खिताब किदांबी श्रीकांत ने जीता

भारत के किदांबी श्रीकांत ने डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नमेंट के पुरुष एकल का खिताब अपने नाम कर लिया. 22 अक्टूबर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में श्रीकांत ने कोरिया के ली ह्यून इल को पराजित किया. श्रीकांत का इस साल का यह तीसरा सुपरसीरीज प्रीमियर खिताब है. इससे पहले उन्होंने इंडोनेशिया ओपन और ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब अपने नाम किया था.


चीन हाकी विश्व कप 2018 के लिये क्वालीफाई

चीन ने हाकी विश्व कप 2018 के लिये क्वालीफाई कर लिया है जबकि दक्षिण कोरिया ऐसा करने में विफल रहा. यह पहली बार है जब चीन ने विश्व कप में जगह बनायी है. ढाका में चल रहे एशिया कप हाकी में मलेशिया और कोरिया का मैच 1-1 से ड्रा होते ही चीन ने विश्व कप में क्वालीफाई कर इतिहास रचा. नीदरलैंड में 1998 में हुये विश्व कप के बाद यह पहला मौका होगा जब दक्षिण कोरियाई टीम हाकी के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक विश्व कप का हिस्सा नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि हाकी विश्व कप 2018 का आयोजन भारत में किया जाना है.


गगनजीत भुल्लर को मकाऊ ओपन गोल्फ का खिताब

भारतीय गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने 22 अक्टूबर को मकाऊ ओपन में अपना आठवां एशियाई टूर खिताब हासिल किया. 500,000 डालर राशि की मकाऊ ओपन ट्रॉफी में भुल्लर ने दूसरी बार जीत दर्ज की है. वह इससे पहले 2012 में इस खिताब को जीते थे. इस प्रतियोगिता में दो भारतीय गोल्फरों ने शीर्ष तीन में जगह बनाई. संधू फिलीपींस के एंजेलो क्यू (69) के साथ संयुक्त रूप से उप विजेता रहे.


श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध बरकरार

केरल उच्च न्यायालय ने तेज गेंदबाज शांतकुमारन श्रीसंत पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से लगाए आजीवन प्रतिबंध को बरकरार रखने का निर्देश दिया. न्यायालय ने पहले सुनाये गये एकल पीठ के फैसले को 17 अक्टूबर को रद्द कर दिया. एकल पीठ के फैसले के खिलाफ बीसीसीआई की अपील पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि न्यायालय बोर्ड द्वारा लिए गए अनुशासनात्मक फैसले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता. कोर्ट के इस फैसले के बाद अब श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लागू रहेगा.


फेडरर ने शंघाई मास्टर्स का खिताब जीता

स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर ने संघाई मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता लिया. 15 अक्टूबर को खेले गए पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में रोजर फेडरर ने स्पेन के राफेल नडाल को हराकर पराजित कर जीत हासिल की. अब तक के करियर में फेडरर ने नडाल के खिलाफ अपना 15वां मैच जीता है.


क्रिकेटरों के लिए नाडा द्वारा डोप टेस्ट अनिवार्य

भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने भारतीय क्रिकेटरों के डोप टेस्ट को अनिवार्य कर दिया. इस निर्णय के बाद बीसीसीआई के लिए अब क्रिकेटरों का डोप टेस्ट कराना जरूरी होगा. मंत्रालय ने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) को निर्देश दिए हैं कि वह भारतीय क्रिकेटरों के डोप टेस्ट सुनिश्चित करे. ये टेस्ट टूर्नामेंट के दौरान और उनके अलावा भी लिए जाएंगे. इससे पहले डोप टेस्ट से बचने के लिए बीसीसीआई की दलील रही है कि वह सरकार से आर्थिक सहायता नहीं लेता है. इसलिए वह विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के नियम मानने को बाध्य नहीं है.


भारत ने न्यूज़ीलैंड से वन-डे सीरीज़ जीती

भारत ने न्यूजीलैंड से तीन मैचों की एक दिवसीय सीरीज 2-1 से जीत ली. 29 अक्टूबर को कानपुर में खेले गये तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 6 रनों से पराजित कर दिया. यह भारत की लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीत का रिकार्ड है. इससे पहले भारत ने लगातार छह द्विपक्षीय सीरीज जीती थीं. सीरीज में 2 शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.


किदांबी श्रीकांत को फ्रेंच ओपन बैडमिंटन का खिताब

भारत के किदांबी श्रीकांत ने फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. 29 अक्टूबर को पेरिस में खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में किदांबी ने जापान के केन्ता निशिमोतो को पराजित किया. श्रीकांत का यह लगातार दूसरा और साल का चौथा खिताब है. विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच चुके श्रीकांत का इस साल का यह पांचवां फाइनल था. इससे पहले उन्होंने डेनमार्क ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन, इंडोनेशिया ओपन और सिंगापुर ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी. वह डेनमार्क, ऑस्ट्रेलियन और इंडोनेशिया में खिताब जीत चुके थे और अब पेरिस में भी उन्होंने फतह हासिल कर ली.


प्रो कबड्डी लीग का खिताब पटना पाइरेट्स को

वर्ष 2017 के प्रो कबड्डी लीग का खिताब पटना पाइरेट्स ने जीत लिया. पटना पाइरेट्स लगातार तीसरी बार इस ख़िताब को जीतने में सफल रही है. 28 अक्टूबर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में पटना ने गुजरात फोर्टुनजाइंट्स को पराजित किया. पिछले साल पटना ने दो बार इस लीग को अपने नाम किया था. पटना को खिताबी जीत से तीन करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिली जबकि गुजरात के हिस्से में 1.8 करोड़ रुपये मिले.


टेनिस खिलाडी मार्टिना हिंगिस का संन्यास

स्विस टेनिस खिलाडी मार्टिना हिंगिस ने 28 अक्टूबर को अपने संन्यास की घोषणा की. हिंगिस 5 ग्रेंड स्लैम खिताबों के साथ एकल और युगल दोनों ही प्रतिस्पर्धाओं में विश्व की नंबर एक रैंकिंग बनाए रखने वाली 6 महिला खिलाड़ियों में एक है.


36वें राष्ट्रीय खेल का आयोजन गोवा में

36वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन गोवा में किया जयेगा. गोवा खेल प्राधिकरण ने 28 अक्टूबर को इन खेलों की तारीख तय कर दी जो अगले साल यहां 4 से 17 नवंबर तक आयोजित होंगे. वर्ष 2011 में राज्य को इन खेलों की मेजबानी सौंपी गई थी और इस 30 स्पर्धाओं वाली प्रतियोगिताओं की तारीख पर अनिश्‍चितता बनी हुई थी जो काफी बार स्थगित किए जा चुके हैं. राष्ट्रीय खेलों के 34वें चरण की मेजबानी झारखंड जबकि 35वें चरण की मेजबानी केरल ने की थी.


हेमिल्टन ने जीता अमेरिका ग्रांप्री खिताब

मर्सिडीज के रेसर लेविस हेमिल्टन ने फरारी के रेसर सेबेस्टियन वेट्टल को पछाड़ते हुए अमेरिका ग्रांप्री. खिताब जीत लिया. वेट्टल की टीम के साथी रेसर किमि राइक्कोनेन ने इस रेस में तीसरा स्थान हासिल किया. हेमिल्टन अगर मेक्सिको में होने वाले रेस में पांचवा स्थान भी हासिल करते हैं, तो वह इस साल एफ-1 चैम्पियनशिप का खिताब जीत जाएंगे.


रोनाल्डो को सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी को पछाड़कर पांचवीं बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार जीता. रोनाल्डो की रीयाल मैड्रिड टीम ने पिछले सत्र में ला लिगा और चैम्पियंस लीग खिताब जीते. रोनाल्डो ने इस साल 48 मैचों में 44 गोल किए. रीयाल मैड्रिड के मैनेजर जिनेदीन जिदान को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार मिला. युवेंटस के गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार मिला.

विविध घटनाक्रम

भारतीय वायुसेना का हैलिकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त

भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हैलिकॉप्‍टर 6 अक्टूबर को अरूणाचल प्रदेश में तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. हादसे में भारतीय वायुसेना के चालक दल के पांच सदस्‍यों और सेना के दो कर्मचारियों की मृत्‍यु हो गई.


महात्‍मा गांधी की हत्‍या की पुनः जांच कराने संबंधी याचिका

उच्‍चतम न्‍यायालय ने महात्‍मा गांधी की हत्‍या की फिर जांच कराने संबंधी याचिका पर अतिरिक्‍त महाधिवक्‍ता अमरेन्‍द्र शरण को न्‍यायमित्र नियुक्‍त किया है. न्‍यायमूर्ति एस. ए. बोडबे और न्‍यायमूर्ति एल. नागेश्‍वर राव की पीठ ने संक्षिप्‍त सुनवाई के बाद अमरेन्‍द्र शरण को इस मामले में न्‍यायालय की सहायता के लिए न्‍यायमित्र नियुक्‍त किया है. मामले की अगली सुनवाई 30 अक्‍टूबर को रखी गई है.


शुष्क मौसम से बचने के लिए प्राचीन मानवों ने अफ्रीका छोड़ा था

एक शोध में पाया गया है कि करीब 60 हजार वर्ष पहले मानवों ने जलवायु के नम से बेहद शुष्क हो जाने के कारण अफ्रीका से प्रवास किया था. अनुवांशिकी संबंधित विषय पर किया गया शोध दर्शाता है कि मानव, 55 हजार वर्ष से 70 हजार वर्ष पूर्व अफ्रीका छोड़कर यूरेशिया चले गए थे. पूर्व में शोधकर्ताओं ने बताया था कि अभी के मुकाबले उस वक्त जलवायु ज्यादा नम रही होगी जिस कारण से लोग हॉर्न ऑफ अफ्रीका और पश्चिम एशिया पार करके यूरेशिया चले गए थे. शोधकर्ताओं ने पाया कि करीब 70 हजार साल पहले हॉर्न ऑफ अफ्रीका में जलवायु नम से शुष्क हो गई और इसे “ग्रीन सहारा” कहा गया.


भारतीय आयुर्वेदिक दवा ‘नीरी केएफटी’ का अमेरिकी जर्नल में प्रकाशन

अमेरिकी मेडिकल जर्नल ने भारत में आयुर्वेदिक पद्धति से बनी गुर्दे की दवा ‘नीरी केएफटी’ के गुणों की एक विस्तृत स्टडी रिपोर्ट प्रकाशित की है. आमतौर पर मेडिकल जर्नल एलोपैथी दवाओं के प्रभावों आदि को लेकर ही रिपोर्ट प्रकाशित करते हैं. यह भारतीय आयुर्वेदिक दवाओं की नियंत्रण मान्यता को दर्शाता है. इंडो-अमेरिकन जर्नल ऑफ फार्मास्टुटिकल रिसर्च ने अपने अंक में गुर्दे के उपचार की दवा नीरी केएफएटी के एक प्रयोगशाला में पशुओं पर हुए परीक्षणों की शोध रिपोर्ट प्रकाशित की है. यह पहला मौका है जब किसी आयुव्रेदिक दवा के परीक्षणों की रिपोर्ट एक अमेरिकी साइंस जर्नल ने प्रकाशित की हो. आयुर्वेद में वर्णित इस दवा को एमिल फार्मास्टुटिकल ने बाजार में उतारा है.


अमेरिका में संचार आयोग के अध्यक्ष पद पर भारतीय की नियुक्ति

अमरीकी सीनेट ने संघीय संचार आयोग के अध्यक्ष पद पर दूसरी बार भारतीय मूल के नागरिक अजित वरदराज पाई की नियुक्ति की है. श्री पाई को 41 के मुकाबले 52 मतों से पांच साल के लिए दोबारा चुना गया.


पोर्टो रीको में विनाशकारी तूफान ‘मारिया’

अमेरिका के पोर्टो रीको में हाल में आये समुद्री तूफान ‘मारिया’ के कारण कई लोगों की मौत हो गई. पिछले 90 वर्षों के दौरान मारिया को सबसे विनाशकारी तूफान के रूप में देखा जा रहा है.


भारतीय शिक्षाविद् का अमेरिका में फेलो के तौर पर चुनाव

भारतीय शिक्षाविद् प्रजापति त्रिवेदी को अमेरिका के प्रतिष्ठित संस्थान नेशनल एकेडमी ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनएपीए) में फेलो के तौर पर चुना गया है. एनएपीए वर्ष 1967 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी और गैर-दलीय संस्थान है. 64 वर्ष के त्रिवेदी इस संस्थान में फेलो के तौर पर चुने जाने वाले पहले भारतीय हैं.


नागपुर में धम्मचक्र परिवर्तन दिवस

महाराष्ट्र के नागपुर में 30 सितम्बर को ‘धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस’ मनाया गया. यह भारतीय बौद्धों का एक प्रमुख त्यौहार है. दुनियाभर से लाखों बौद्ध अनुयायि इकट्टा होकर हर साल विजयदशमी को इसे महाराष्ट्र के नागपुर में दिक्षाभूमि में मनाते है. 20वीं सदी के मध्य में भारतीय संविधान के निर्माता, बोधिसत्व डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर ने इसी दिन नागपुर में अपने अनुयायियों के साथ बौद्ध धर्म अपनाया था. डॉ॰ आंबेडकर ने जहां बौद्ध धम्म की दीक्षा ली वह भूमि आज दिक्षाभूमि के नाम से जानी जाती है.


देश के 8 राज्य खुले में शौच से मुक्त

स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर 2 अक्टूबर को पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड को खुले में शौच की समस्या से मुक्त घोषित किया गया है. इससे पहले केरल, हिमाचल प्रदेश, और सिक्किम खुले में शौच से मुक्त राज्य हैं. अब इस समस्या से मुक्त राज्यों की संख्या आठ हो गई है.


2 अक्टूबर 2017: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती

2 अक्टूबर 2017 को कृतज्ञ राष्ट्र राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 148वीं जयंती पर नमन कर रहा है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बापू के समाधिस्थल राजघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये. वहीं राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में आम लोग भी शामिल हुए.


2 अक्टूबर 2017: लाल बहादुर शास्त्री की 113वीं जयंती

2 अक्टूबर 2017 को लाल बहादुर शास्त्री की 113वीं जयंती पर देश भर में श्रद्धांजलि दी गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय घाट जाकर पूर्व प्रधानमन्त्री की समाधि पर पुष्पांजली भी अर्पित की.
शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणासी में 2 अक्टूबर 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में अंतिम सांस ली थी. उसी दिन उन्होंने ताशकंद घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए थे. वह पहले व्यक्ति थे, जिन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से नवाजा गया था.


1 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने विश्व में बुजुर्गों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अन्याय को समाप्त करने के लिए और लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए 14 दिसम्बर, 1990 को यह निर्णय लिया कि हर साल ‘1 अक्टूबर’ को ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ के रूप में मनाया जायेगा.


मंगल पर सौर तूफान से नियंत्रण ध्रुवीय प्रकाश

नासा के उपग्रह मावेन से भेजी जानकारी के अनुसार सितम्बर माह में मंगल ग्रह पर एक शक्तिशाली सौर तूफान आया. इस तूफान की वजह से मंगल ग्रह पर नियंत्रण ध्रुवीय प्रकाश पैदा हुआ और विकिरण का स्तर दोगुना हो गया. इसकी वजह से पैदा हुई ध्रुवीय रोशनी कृत्रिम उपग्रह मावेन द्वारा देखी गई किसी भी अन्य ध्रुवीय रोशनी के मुकाबले 25 गुना अधिक चमकीली थी. उल्लेखनीय है कि मावेन उपग्रह मंगल ग्रह के वातावरण और सौर पवन के मेल का वर्ष 2014 से अध्ययन कर रहा है.


यूएसआईबीसी के अध्यक्ष के रूप में निशा देसाई की नियुक्ति

निशा देसाई बिस्वाल को अमरीका-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक निशा देसाई बिस्‍वाल इससे पहले अमरीकी विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की सहायक विदेश सचिव के पद पर कार्यरत थीं. उन्‍होंने 2013 से 2017 तक इस पद पर रहते हुए भारत-अमरीका सामरिक और वाणिज्यिक वार्ता प्रारंभ करने सहित भारत और अमरीका के बीच महत्‍वपूर्ण साझेदारी की दिशा में कार्य किया.


समाजसेवी नानाजी देशमुख का जन्म शताब्दी समारोह

समाजसेवी नानाजी देशमुख का जन्म शताब्दी समारोह नई दिल्ली में 11 अक्टूबर को मनाई गयी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस समारोह में हिस्सा लिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने प्रशासनिक सुधार व मंत्रालयों सहित सांसदों, विधायकों में समन्वय के लिए ‘दिशा’ पोर्टल की शुरुआत की. साथ ही साथ ग्राम प्रधान से लेकर तहसील स्तर तक आपसी समन्वय को तेज़ करने और योजनाओं की जानकारी के लिए ‘संवाद’ एप की शुरुआत की. उन्होंने देश में 11 जगहों पर स्वरोज़गार के लिए प्रशिक्षण देने वाले संस्थान आरएसईटीआई बिल्डिंग का भी लोकार्पण किया.


अनुपम खेर बने एफटीआईआई के चेयरमैन

सरकार ने जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है. खेर से पहले मशहूर टीवी कलाकार गजेंद्र चौहान इस पद पर थे, जिन्हें 2015 में नियुक्त किया गया था. गजेंद्र चौहान का कार्यकाल 3 मार्च, 2017 को ख़त्म हो गया था. अनुपम खेर का कार्यकाल 3 वर्ष के लिए होगा.


12 अक्टूबर: विश्व आर्थराइटिस दिवस

प्रत्येक वर्ष वर्ष 12 अक्टूबर को विश्वभर में आर्थराइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य आर्थराइटिस के विषय में जागरूकता बढ़ाना है. आर्थराइटिस को जोड़ों का रोग माना जाता है, जिसमें व्यक्ति के जोड़ों में सूजन और जकड़न होती है.


11 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस

प्रत्येक वर्ष वर्ष 11 अक्टूबर को विश्वभर में ‘अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. प्रथम अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस 11 अक्टूबर 2012 को मनाया गया था. यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित वो दिन है जिसमें लड़कियों के लिए अधिक अवसरों का समर्थन किया जाता है. इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का थीम ‘एम्पावर गर्ल्स: बिफोर, ड्यूरिंग एंड आफ्टर क्राइसिस’ है.


राहुल प्रसाद भटनागर नए केंद्रीय खेल सचिव नियुक्त

राहुल प्रसाद भटनागर नए केंद्रीय खेल सचिव होंगे. वह इंजेती श्रीनिवास का स्थान लेंगे जिन्हें कॉपोर्रेट मामलों के मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है. वह खेल सचिव के साथ ही भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के निदेशक भी होंगे.


जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर संयुक्त राष्ट्र में संबोधन

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव आशीष सिन्हा ने 10 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की दूसरी समिति को संबोधित किया. जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर आयोजित इस संबोधन में सिन्हा ने कहा, जलवायु परिवर्तन सतत विकास का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि जन स्वास्य, खाद्य और जल सुरक्षा, प्रवास और शांति तथा सुरक्षा पर इसके प्रभाव पड़ते है. उन्होंने कहा, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को ध्यान में रखते हुए 2030 एजेंडा को अंगीकार किया गया है जो बहुपक्षीय तथा सामूहिक कार्यवाही में विश्व के विकास को फिर से जागृत करता है.


भारत में मीथेन उत्सर्जन में पिछले कुछ वर्षो में बढ़ोत्तरी

भारत के मीथेन उत्सर्जन में पिछले कुछ वर्षो में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है. एक अध्ययन में कहा गया है कि ग्रीनहाउस गैस का स्तर संयुक्त राष्ट्र की अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण संधि में देश की ओर से दी गयी रिपोर्ट के अनुसार है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, मीथेन दूसरी सबसे शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस है, वातावरण में जिसका घनत्व बढ़ रहा है लेकिन देश के उत्सर्जन की सही रिपोर्ट पेश करने के लिए भारत की प्रशंसा की जा रही है. भारत का कुल मीथेन उत्सर्जन ब्रिटेन से दस गुना अधिक है लेकिन प्रति व्यक्ति की तुलना में कम है.


मधु वल्ली ने जीता 2017 मिस इंडिया र्वल्डवाइड का खिताब

भारतीय मूल की मधु वल्ली ने मिस इंडिया र्वल्डवाइड 2017 का खिताब जीत लिया है. 9 अक्टूबर को न्यूजर्सी में आयोजित इस सौंदर्य प्रतियोगिता में फ्रांस की स्टेफनी मैडवने दूसरे स्थान पर रहीं. प्रतियोगिता में 18 देशों की सुंदरियों ने हिस्सा लिया, जिसमें गुयाना की संगीता बहादुर तीसरे नंबर पर रहीं.


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह की शुरुआत

भारत के सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह (9-14 अक्टूबर) की शुरुआत हुई. इसका विषय है- ‘नए भारत की बेटियां’. राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लड़के और लड़कियों के जन्म के घटते अनुपात को देखते हुए महिला और बाल विकास मंत्रालय ने यह पहल की हैं. यह कार्यक्रम अभी देश के 161 जिलों में चलाया जा रहा है. महिला और बाल विकास मंत्रालय का जल्द ही इस कार्यक्रम को देश के सभी जिलों में लागू करने का इरादा है. इसमें उन 56 जिलों में विशेष रूप से ध्यान केंद्रित होगा जहां लिंग अनुपात में कमी आ रही है.


शरणार्थियों को स्वीकार करने पर जर्मनी सहमत

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जर्मनी में शरणार्थियों को सीमित संख्या में स्वीकार करने पर सहमत हो गई हैं. यह कदम उन्होंने नई सरकार के गठन के लिए होने वाली गठबंधन की वार्ता से पहले अपने कंजर्वेटिव गुट को एकजुट करने के लिए उठाया है.


राष्ट्रपति द्वारा जीव-अमृतम की शुरूआत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 8 अक्टूबर को केरल में सौ करोड़ रूपये लागत वाली, माता अमृतानंदमयी मठ परियोजना “जीव-अमृतम” की शुरूआत की. इस परियोजना का उद्देश्य देश भर के एक करोड़ गांवोवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है.


नयी हज नीति के लिए गठित समिति की सिफारिश

सरकार की नयी हज नीति के लिए सुझाव देने के लिये गठित समिति ने 8 अक्टूबर को अपनी सिफारिश अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को सौंपी. इस समिति ने हज यात्रियो को दी जा रही सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की सिफारिश की है. उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर मंत्रालय ने पूर्व सचिव अफजल अमानुल्लाह की अध्यक्षता में वर्तमान हज नीति की समीक्षा के लिए समीक्षा और 2018-22 की नई हज नीति का प्रारूप प्रस्तुत करने के लिए समिति का गठन किया था.


सिबि जार्ज स्विट्जरलैंड के राजदूत नियुक्त

भारतीय विदेश सेवा के 1993 बैच के अधिकारी सिबि जार्ज को स्विटजरलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. जार्ज अभी विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं. वह इससे पहले सऊदी अरब में भारतीय दूतावास में उप प्रमुख रह चुके हैं.


21 अक्टूबर: पुलिस स्‍मृति दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अक्तूबर को भारत में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है. 21 अक्तूबर 1959 को चीन के सैन्यकर्मियों ने भारत के 20 जवानों के पुलिस दल पर फायरिंग की और ग्रेनेड फेंके, इस घटना में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए, सात घायलों को चीनी फौज ने कैद कर लिया और बाकी भागने में कामयाब रहे. जनवरी 1960 में हुए राज्यों और केन्द्र-शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में फैसला किया गया था कि 21 अक्तूबर पूरे भारत की पुलिस लाईन में बहादुर पुलिसकर्मियों की याद में स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस अवसर पर 34 हजार 408 अन्य पुलिसकर्मियों को भी याद किया जाता है जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र की एकता और अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए बलिदान दिया.


सॉलिसीटर जनरल रंजीत कुमार का इस्तीफा

सॉलिसीटर जनरल रंजीत कुमार ने 20 अक्टूबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. संवैधानिक कानूनों के विशेषज्ञ माने जाने वाले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील रंजीत कुमार को जून, 2014 में सलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था. अटॉर्नी जनरल, सॉलिसीटर जनरल और अडिशनल सॉलिसीटर जनरल विभिन्न अदालतों में सरकार की पैरवी करते हैं और पेचीदा मसलों पर कानूनी सलाह देते हैं.


पनामा पेपर्स से जुड़े पत्रकार डाफ्ने करूआना गलिज़िया की हत्‍या

पनामा पेपर्स लीक मामलें से संबंधित पत्रकार डाफ्ने करूआना गलिज़िया की 17 अक्टूबर को एक बम हमले में हत्‍या कर दी गयी. गलिज़िया ने अपने देश मालटा के पनामा पेपर्स से संबंधों का पर्दाफाश किया था. मालटा के प्रधानमंत्री जोसफ मस्‍कट ने कहा कि इस अमानवीय हमले में गलिज़िया की हत्‍या असल में अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता की हत्‍या है.


चर्चा में: देश का पहला मतदाता श्याम सरन नेगी

देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी हिमाचल प्रदेश चुनाव में 13वीं बार मतदान करेंगे. नेगी इस चुनाव में 100 वर्ष से अधिक की उम्र के हो चुके हैं. 1917 में हिमाचल प्रदेश के कल्पा के चिन्नी गांव में जन्मे श्याम सरन नेगी ने अक्टूबर 1951 में देश के आम चुनावों में सबसे पहला वोट डाला था. हालांकि भारत में पहला आम चुनाव 1952 में हुआ लेकिन हिमाचल प्रदेश के कल्पा में भारी बर्फबारी की आशंका के चलते 5 महीने पहले ही मतदान करवाया गया था. जबकि शेष देश ने मार्च 1952 में मतदान किया.


‘गोल्डन ट्रैक्स-2017’ पुरुस्कारों की घोषणा

विनियस (लिथुआनिया) में 15 अक्टूबर को ‘गोल्डन ट्रैक्स-2017’ पुरुस्कारों की घोषणा की गयी. यह पुरस्कार प्राप्तकर्ता इस प्रकार हैं:
सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट: ग्रीस ओलंपिक की पोल वॉल्ट चैम्पियन इकातेरिनी स्टेफनिडी को यूरोप की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का पुरस्कार दिया गया.
सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट: सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट का ख़िताब जर्मनी के भाला फेंक विश्व चैम्पियन जोहाने वेट्टर को दिया गया.
राइजिंग स्टार्स: यूक्रेन की ऊंची कूद की रजत पदक धारक यूलिया लेवचेंको महिला राइजिंग स्टार्स और नोर्वे के 400 मीटर बाधा दौड़ के विश्व चैम्पियन कार्स्टन वारहोल्म को पुरुष वर्ग में राइजिंग स्टार्स का पुरस्कार दिया गया.
लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार: लिथुआनिया के लोकप्रिय पूर्व चक्का फेंक एथलीट विर्गीलिओस अलेक्ना को दिया गया.


नासा वैज्ञानिकों ने खोजी पृथ्वी के समान दिखने वाली मिट्टी

नासा के एक यान ने मंगल ग्रह पर पृथ्वी के समान दिखने वाली मिट्टी खोजी है. नासा के मंगल टोही यान (एमआरओ) ने 16 अक्टूबर को इस ग्रह पर एक ऐसे संभावित स्थान की तस्वीर भेजी जहां बालू के कण बन रहे हैं. नासा के रिसर्चरों ने बताया कि दक्षिणी उच्चस्थल और उत्तरी निम्नस्थल की सीमा के पास एक गोल आकार के गडडे में काली परतों के अंदर से यह काली वस्तु निकल रही है. नीचे की तरफ झुकी धारियों से ऐसा माना जा रहा है कि ये काला निक्षेपण उसी जगह पर बना है न कि हवा द्वारा कहीं बाहर से लाया गया है.


31 अक्टूबर: सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती

31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है. उनके जन्मदिन को ‘ऱाष्ट्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है. देश में राष्ट्रीय एकता की भावना का संचार करने के उद्देश्य से बीते 3 सालों से केन्द्र सरकार इस दिन ‘रन फॉर यूनिटी दौड़’ कार्यक्रम का आयोजन करती है.

जानिए सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारे में


सर्कसों में हाथी रखने की मान्यता रद्द

‘केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण’ ने ‘वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972’ के तहत नियमों का उल्लंघन और अत्यधिक क्रूरता करने के मद्देनजर सभी सर्कसों में हाथी रखने की मान्यता हाल में रद्द कर दी. इससे पहले सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने 1998 में सभी सर्कसों से अन्य जानवरों भालू, बंदर, शेर, तेंदुआ और बाघों को हटाने के लिए अधिसूचना जारी की थी.


अमरीका ने दर्द-निवारक ‘ऑपेओइड’ की लत को राष्ट्रीय शर्म घोषित किया

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने दर्द निवारक दवाओं की लत के संकट को राष्ट्रीय शर्म करार देते हुए इसे जनस्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है. अमरीका में दर्द निवारक ‘ऑपेओइड’ दवाओं के सेवन से रोजाना 140 लोगों की मौत हो जाती है. श्री ट्रम्प ने कहा कि मोटर वाहनों और बंदूक से मरने वालों की कुल संख्या की तुलना में दर्द निवारक दवाओं की अत्यधिक मात्रा का सेवन करने से ज्यादा लोग मारे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि विश्व में किसी भी अन्य देश की तुलना में अमरीका में दर्द निवारक ऑपेओइड दवाओं का सेवन करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है.


यूएन वन्यजीव सम्मेलन की मेजबानी भारत को

भारत 2020 में अगले संयुक्त राष्ट्र वैश्विक वन्यजीव सम्मेलन (सीएमएस सीओपी-13) की मेजबानी करेगा. इस सम्मलेन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम संस्था (सीएमएस) द्वारा किया जाता है. मनीला में आयोजित सीएमएस सीओपी-12 के समापन पर 28 अक्टूबर को आधिकारिक रूप से यह घोषणा की गई. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए 120 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे थे. सीएमएस सीओपी तीन वर्षो में एक बार आयोजित किया जाता है.


दो भारतीय व्यापारियों को ट्रंप ने किया सम्मानित

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दो भारतीय अमेरिकी व्यापारियोंको सम्मानित किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में 25 अक्टूबर को शरद ठक्कर व कर्ण अरोड़ा को सम्मानित किया. ठक्कर पोलिमर टेक्नोलाजीज के अध्यक्ष हैं जिसे ‘मायनोरिटी एनर्जी फर्म आफ द ईयर’ अवार्ड प्रदान किया गया. वहीं फ्लोरिडा के अरोड़ा परिवार के स्वामित्व वाले नेचुरल विटामिन लैब्स के निदेशक हैं. इस फर्म को ‘मायनोरिटी एक्सपोर्ट फर्म आफ द ईयर’ का अवार्ड प्रदान किया गया है.


प्रभावशाली अश्वेत व्यक्ति के रूप में भारतीय महिला का चुनाव

भारतीय मूल की महिला गीना नादिरा सिंह उर्फ गीना मिलर को वर्ष 2018 का ब्रिटेन की सबसे प्रभावशाली अश्वेत व्यक्ति चुना गया है. उन्हें यह सम्मान वह कानूनी लड़ाई जीतने के लिए दिया गया है, जिसने संसदीय अनुमति के बिना ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने से ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे को रोका था. गीना नादिरा सिंह उर्फ गीना मिलर का जन्म ब्रिटिश गुयाना (अब गुयाना) में हुआ था. वह गुयाना के पूर्व अटार्नी जनरल दूनदान सिंह की बेटी हैं. गीना ने ‘बेस्ट फॉर ब्रिटेन’ अभियान में एक प्रमुख प्रचारक की भूमिका निभाई थी.


शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी का निधन

पद्म विभूषण से सम्मानित प्रख्यात शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी का 24 अक्टूबर को 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें ठुमरी की मलिका कहा जाता था और प्रेम से अप्पाजी बुलाया जाता था. गिरिजा देवी बनारस घराने की गायिका थी. उनको वर्ष 1972 में पद्श्री सम्मान मिला था. वर्ष 1989 में उन्हें पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.


24 अक्टूबर: संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस

24 अक्टूबर को पूरे विश्व में संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष 72वां संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस है.
द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 24 अक्तूबर 1945 को विश्व के 50 देशों ने संयुक्त राष्ट्र अधिकार पत्र पर हस्ताक्षर कर इसका गठन किया. भारत शुरुआती दिनों से ही इसका सदस्य है. संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाएं हैं- अरबी, चाइनीज, अंग्रेजी, फ्रेंच, रसियन और स्पैनिश. आधिकारिक भाषाएं छह हैं, लेकिन यहां पर संचालन भाषा केवल अंग्रेजी और फ्रेंच हैं.


24 अक्टूबर: आईटीबीपी के स्थापना दिवस

24 अक्टूबर को भारत में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) दिवस मनाया जाता है. आईटीबीपी का गठन 24 अक्टूबर, 1962 को हुआ था और वर्तमान में यह बल लद्दाख के कराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश के जाचेप ला तक 3,488 किलोमीटर लंबी भारतीय सीमा की रक्षा के लिए तैनात है.


मंगल पर ऑक्सीजन पैदा करने के लिए आदर्श स्थितियां

मंगल ग्रह पर वायुमंडलीय कार्बन डाईऑक्साइड को प्रभावी तरीके से ऑक्सीजन में बदलने की आदर्श स्थितियां मौजूद हैं. एक नए अनुसंधान में यह दावा किया गया है कि भविष्य में प्लाज्मा तकनीक के इस्तेमाल से ऐसा संभव हो सकेगा. पुर्तगाल की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्टो’ और पेरिस की ‘इकोल पॉलिटेक्निक’ के शोधकर्ताओं के मुताबिक, मंगल के वातावरण में 96 फीसदी कार्बन डाईऑक्साइड मौजूद है. शोध में दर्शाया गया है कि मंगल के वायुमंडल में दबाव और तापमान का दायरा दिखाता है कि गैर-ऊष्मीय प्लाज्मा का ऑक्सीजन पैदा करने के लिए प्रभावी ढंग से प्रयोग किया जा सकता है.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31