यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

miss world 2017 Manushi Chhilar
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

53वां ज्ञानपीठ हिंदी साहित्‍यकार कृष्‍णा सोबती को

वर्ष 2017 का ज्ञानपीठ पुरस्कार हिन्‍दी के प्रख्‍यात उपन्‍यासकार कृष्‍णा सोबती को देने की घोषणा की गयी है. यह साहित्‍य के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्‍च सम्‍मान है। भारतीय ज्ञानपीठ के निर्णायक मंडल की 3 नवम्बर को नई दिल्‍ली में हुई बैठक में उन्‍हें यह पुरस्‍कार देने का फैसला किया गया। यह बैठक हिन्दी के सुप्रसिद्ध आलोचक डॉक्‍टर नामवर सिंह की अध्यक्षता में हुई। पुरस्कार स्वरूप कृष्णा सोबती को 11 लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न प्रदान किया जाएगा। इससे पूर्व कृष्णा सोबती को उनके उपन्यास ‘जिंदगीनामा’ के लिए वर्ष 1980 का साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया था।

कृष्‍णा सोबती का जन्म सन् 1925 में अब के पाकिस्‍तान में हुआ था. सोबती ने अपनी साहित्यिक जीवन की शुरूआत वर्ष 1950 में प्रकाशित कहानी ‘लामा’ से की। उन्‍होंने अपने लेखन में नए रूपों और शैलियों के साथ प्रयोग कर और अनेक शब्‍दों को गढकर हिंदी साहित्‍य को समृद्ध बनाया है। स्‍त्री की आजादी और न्‍याय की पक्षधरता में लिखने वाली अग्रीम रचानाकारों में शुमार कृष्‍णा सोबती की प्रमुख कृतियों में मित्रो मरजानी, सूरजमुखी अंधेरे के, जिंदगीनामा और समय सरगम शामिल हैं।

भारत की मानुषी छिल्‍लर 2017 की विश्‍व सुंदरी बनी

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत की मिस इंडिया मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 घोषित किया गया. प्रतियोगिता का आयोजन चीन के सनाया में किया गया था. इस प्रतियोगिता में दुनियाभर की 118 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था. इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मिस मेक्सिको रहीं, जबकि तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रहीं.
मिस इंडिया मानुषी छिल्लर से फ़ाइनल राउंड में जूरी ने सवाल पूछा था कि किस पेशे में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों? इसके जवाब में मानुषी ने कहा, “मां को सबसे ज़्यादा सम्मान मिलना चाहिए. इसके लिए उन्हें कैश में सैलरी नहीं बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए.”


15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष पद पर एनके सिंह की नियुक्ति

सरकार ने 15वें वित्त आयोग का गठन कर दिया है. पूर्व प्रशासनिक अधिकारी और पूर्व सांसद एनके सिंह इसके अध्यक्ष होंगे. वे योजना आयोग (नीति आयोग के पूर्ववर्ती) के पूर्व सदस्य भी रह चुके हैं. उन पर अन्य बातों के अलावा केंद्र-राज्य की वित्तीय मामालों पर वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के प्रभावों को देखने का जिम्मा होगा. आयोग में वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास, पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अशोक लाहिड़ी, नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद और जार्जटाउन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर अनूप सिंह सदस्य बनाए गए हैं. आयोग अपनी रिपोर्ट अक्तूबर 2019 तक सौंपेगा. नए वित्त आयोग की सिफारिशे एक अप्रैल 2020 से शुरू होने वाले पांच साल की अवधि के लिए होंगी.

ज्ञातव्य है कि चौदहवें वित्त आयोग का गठन 2 जनवरी 2013 को हुआ था. इसकी संस्तुतियां 1 अप्रैल 2015 से पांच साल के लिए लागू हुईं थी. 14वें वित्तीय आयोग की सिफारिशें वर्ष 2020 तक लागू रहेंगी. इसके बाद 15वें वित्तीय आयोग की रिपोर्ट पर अमल होगा.

क्या है वित्त आयोग? वित्त आयोग एक संवैधानिक संस्था है जिसका गठन संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत हर पांच साल में होता है. आयोग केंद्र से राज्यों को मिलने वाले अनुदान के नियम भी तय करता है.


कोलकाता और खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 9 नवम्बर को विडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बंधन एक्सप्रेस रेल सेवा की शुरुआत की. यह रेल सेवा कोलकाता और बांग्लादेश के शहर खुलना के बीच शुरू की गयी है. यह रेल सेवा 1950 के दशक में बंद कर दी गई थी. प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच सम्पर्क साधनों के बढ़ाने के लिए 1965 के विज़न का ज़िक्र किया और कहा कि बढ़ती ये रेल सेवा उसी विज़न का ही परिणाम हैं.


राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप का समापन

राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप 2017 का 6 नवम्बर को समापन हो गया. इस वर्ष यह प्रतियोगिता आस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन (गोल्ड कोस्ट) में आयोजित किया गया था. भारत ने इस प्रतयोगिता में 6 स्वर्ण, 7 रजत और 7 कांस्य पदक सहित कुल 20 पदक जीते. इनमें एक स्वर्ण और एक रजत शॉटगन स्पर्धाओं से है जबकि बाकी राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं से हैं. 31 अक्टूबर को शुरू हुई राष्‍ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत की हीना सिध्‍धू ने दस मीटर एयर पिस्‍टल प्रतियोगिता में भारत के लिए पहला स्‍वर्ण पदक जीता. पुरूषों के दस मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में शाहजर रिजवी ने स्वर्ण पदक जीटा. दस मीटर महिला एयर राइफल प्रतियोगिता में पूजा घाटकर ने स्वर्ण जीता. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पुरूषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में रजत पदक जीता. सत्येंद्र सिंह ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल री पोजिशन स्पर्धा में स्वर्ण और संजीव राजपूत के रजत पदक जीता.


कर चोरी को लेकर ‘पैराडाइज पेपर्स’ का खुलासा

अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकारों के संघ यानी इंटरनेशल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट (आईसीआईजे) ने 5 नवम्बर को पेराडाईज़ पेपर्स जारी किये. इस पेपर्स के मुताबिक बड़े राजनेता, हस्तियों और कंपनियों ने करों में चोरी के मक़सद से मॉरीशस और सिंगापुर में स्थित फर्जी कंपनियों में अपना पैसा लगाया है. आईसीआईजे और 96 मीडिया भागीदारों ने विदेशों में विधि कंपनियों की लीक हुई एक करोड़ 34 लाख फाइलों और कर–चोरी और काला धन छुपाये जाने के मामले में सुरक्षित देशों में कंपनी रजिस्ट्रियों की छानबीन की. ये फाइलें जर्मनी के न्यूज पेपर सुदेचुस्चे जैतुंग ने आईसीआईजे के साथ साझा की थी. 180 देशों की सूची में नामों की संख्या के हिसाब से भारत 19वें स्थान पर है. लीक हुए डाटा में कुल 714 भारतीयों के नाम हैं. इसमें सन टीवी एयरसेल मैक्सिस मामले, एस्सार–लूप टूजी मामले और एसएनसी–लावालिन मामले में संलिप्त कंपनियां शामिल है. राजस्थान एम्ब्यूलेंस घोटाले में शामिल कंपनियां जैसे– जिकुस्ता हैल्थकेयर का नाम भी सूची में है. कांग्रेस नेता सचिन पायलेट और पी. चिदम्बरम के पुत्र कार्ति चिदम्बरम इस कंपनी के स्वतंत्र निदेशक रह चुके हैं.


भारत में पहली बार वर्ल्ड फूड इंडिया का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 नवम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘वर्ल्ड फूड इंडिया’ का उद्घाटन किया. भारत में पहली बार इसका आयोजन किया गया है. इसमें 40 से भी अधिक देशों के करीब 2000 लोग हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें कई बड़ी खाद्य कंपनियों के सीईओ शामिल हैं. भारत में इस आयोजन का उद्देश्य फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश को आकर्षित करना और रोजगार के मौके को बढ़ाना है.
वर्ल्ड फूड इंडिया: एक दृष्टि

  • खाद्य प्रसंस्करण मेक इन इंडिया के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है जिसमें 100 फीसदी एफडीआई है.
  • वर्ल्ड फूड इंडिया में जर्मनी, डेनमार्क और जापान साझेदार देश हैं, जबकि इटली और नीदरलैंड्स फोकस देश हैं.
  • इस बड़े आयोजन से पहले ही फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में 65 हजार करोड़ रुपये निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं.
  • भारत दुनिया में खाद्य पैदावार के क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा देश है; जबकि दूध, फल, सब्जी, दलहन और समुद्री उत्पाद के क्षेत्र में पहला स्थान है.
  • भारत को अगले तीन वर्षों के दौरान खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में दस अरब डॉलर के विदेशी निवेश और दस लाख रोजगार के अवसर सृजित होने की आशा है.
  • इस समारोह में जाने माने शेफ संजीव कपूर भारतीय सामग्री और जायकों की मदद से देशी और विदेशी व्यंजन तैयार करेंगे.

कारोबार सुगमता रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में ऐतिहासिक सुधार

विश्व बैंक ने 31 अक्टूबर को विश्व के देशों में ‘कारोबार सुगमता’ (ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस) मामले में वर्ष 2018 की रिपोर्ट जारी किया. इस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में ऐतिहासिक सुधार आया है. रिपोर्ट के अनुसार भारत ने अपनी रैंकिंग में 30 स्थानों की सुधार लगाई है. विश्व बैंक के इस रिपोर्ट में पिछले वर्ष भारत 130वें स्थान पर था, वहीं इस वर्ष 100वें स्थान पर पहुंच गया है. विश्व बैंक की यह रिपोर्ट वर्तमान नरेन्द्र मोदी सरकार के सतत आर्थिक सुधारों के कारण ही संभव हो पाया है. इस रिपोर्ट में पहले तीन स्थान पर क्रमशः न्यूजीलैंड, सिंगापुर, डेनमार्क हैं.

केन जस्टर बने भारत में अमेरिकी राजूदत

अमेरिका के एक शीर्ष आर्थिक विशेषज्ञ केनेथ जस्टर ने भारत में अमेरिकी राजदूत के तौर पर शपथ ली. उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने उन्हें शपथ दिलाई. जस्टर भारत में शीर्ष अमेरिकी राजदूत भारतीय-अमेरिकी र्रिचड वर्मा की जगह लेंगे. ट्रंप के 20 जनवरी को 45वें अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद र्रिचड ने इस्तीफा दे दिया था, तभी से यह पद खाली है.


दक्षिणी सूडान में भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्‍त राष्‍ट्र पदक

संयुक्त राष्ट्र ने एक हजार से अधिक भारतीय शांति सैनिकों को दक्षिणी सूडान में समर्पित सेवाओं और बलिदान के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया है. यह पदक दुनियाभर में शांति स्‍थापना, मानवीय सहायता और आपदा राहत के कार्यों के लिये तैनात शांति सैनिकों को दिया जाता है. भारतीय जवानों ने यूएन के विश्‍व भर के 71 पीस किपिंग ऑपरेशन में से लगभग 50 ऑपरेशन्‍स में अपनी सेवाएं दी हैं.


प्रथम विश्व युद्ध में शहीद भारतीय का पेरिस में अंतिम संस्कार

प्रथम विश्व युद्ध में फ्रांस में शहीद हुए दो भारतीय जवानों का 12 नवम्बर को पेरिस में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. दोनों भारतीय सैनिक ब्रिटेन की ओर से लड़ते हुए शहीद हुए थे. दोनों जवान 39 वीं रॉयल गढ़वाल रायफल्स के हैं. फ्रांस के पुरातत्वेत्ताओं को इनके पार्थिव शरीर के अवशेष 20 सितंबर 2016 को पेरिस के सैन्य कब्रिस्तान के निकट खुदाई के दौरान मिले थे. जांच के बाद इनकी पहचान 39 वीं गढ़वाल रायफल्स के जवानों के रूप में हुई.


कट्टरपंथ और साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए दो नए डिवीज़न

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कट्टरपंथ और साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए दो नए डिवीजन का गठन किया है. मंत्रालय ने काउंटर टेररेजम ऐंड काउंटर रैडकलाइजेशन (CTCR) तथा साइबर ऐंड इन्फ़र्मेशन सिक्यॉरिटी (CIS) नाम के डिविजन का गठन किया है.
सीटीसीआर (CTCR): इंटरनेट पर ऑनलाईन माध्यम से पनपते आतंकवाद और कट्टरवाद से आंतरिक सुरक्षा को दिनोदिन बढ़ते खतरे से निपटने के लिए सीटीसीआर का गठन किया गया है. यह डिवीजन कट्टरपंथ और आतंकवाद पर नजर रखने के लिए त्वरित रणनीति तैयार करेगा, साथ ही सीमित समय की नई कार्रवाई योजनाएं तैयार करेगा.
सीआईएस (CIS): दूसरा नया डिवीजन सीआईएस इंटरनेट पर साइबर धोखे और हैकिंग जैसे ऑनलाईन अपराधों की निगरानी करेगा. इसके अंतर्गत हैकिंग, पहचान की चोरी, महत्वपूर्ण ढांचागत सूचनाएं चोरी करने पर नजर रखी जा सकेगी.


यूनेस्को की कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में भारत का चयन

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने भारत को की कार्यकारी बोर्ड का सदस्य फिर चुन लिया. 10 नवम्बर को पेरिस में यूनेस्को की आम बैठक में यह चुनाव हुआ. यह बोर्ड यूनेस्को की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है. इसमें संगठन के सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं. प्रत्येक देश को एक वोट का अधिकार होता है. आम बैठक में संगठन की नीतियों और कार्यों की रूपरेखा तय की जाती है.


ब्रिटेन में भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल का इस्तीफा

ब्रिटेन में भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल ने 9 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इजराइल की अपनी निजी यात्रा पर विवाद होने के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया है. वह ब्रिटेन सरकार में अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री थीं. गौरतलब है कि अगस्त 2017 में पटेल निजी पारिवारिक छुट्टियों पर इजराइल गईं थीं और वहां प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू और अन्य इजरायली अधिकारियों से मुलाकात की थीं. इस बात की जानकारी उन्होंने ब्रितानी सरकार या इजरायल में ब्रितानी दूतावास को नहीं दी थी.


तुलसी गबार्ड विश्व हिंदू कांग्रेस 2018 की अध्यक्ष नामित

अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड को ‘विश्व हिंदू कांग्रेस’ (डब्ल्यूएचसी) 2018 की अध्यक्ष नामित किया गया है. हर चार साल में एक बार आयोजित होने वाली डब्ल्यूएचसी ऐसा वैश्विक मंच है जहां हिंदू एक दूसरे से जुड़ते हैं, विचार साझा करते हैं, एक दूसरे को प्रेरित करते हैं और सर्वहित को प्रभावित करते हैं. वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन ने पहली कांग्रेस वर्ष 2014 में नई दिल्ली में आयोजित की थी. दूसरी डब्ल्यूएचसी अगले साल 7-9 सितंबर को शिकागो के इलिनोइस में होगी.


ब्रम्होस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 22 नवम्बर को ब्रम्होस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. भारत ने पहली बार यह परीक्षण भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 लड़ाकू विमान से किया गया. भारतीय वायु सेना इस श्रेणी में सफल मिसाइल परीक्षण करने वाली दुनिया की पहली वायु सेना बन गई है. यह परिक्षण बंगाल की खाड़ी से दो इंजन वाले सुखोई फाइटर जेट (सुखोई-30MKI) से किया गया. इससे पहले भारत ब्रह्मोस मिसाइल का जमीन तथा समुद्र से परीक्षण कर चुका है. इस परीक्षण के सफल होने के बाद भारत किसी भी ठिकानों को आसानी से निशाना बना सकता है. अंडरग्राउंड बने परमाणु बंकरों को नष्ट किया जा सकेगा और युद्धपोत भी इसकी जद में होंगे. सूत्रो के अनुसार शुरुआती स्तर पर 42 सुखोई फाइटर जेट्स पर ब्रह्मोस मिसाइल को लगाये जाने की योजना है.

उल्लेखनीय है कि जमीन और नौवहन पोत से छोड़ी जा सकने बाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाईल पहले ही भारतीय सेना और नौसेना में शामिल की जा चुकी है. अब वायु सेना के द्वारा इस सफल परीक्षण के बाद ये मिसाइल सेना के तीनों अंगों का हिस्सा बन जायेगी.

ब्रह्मोस मिसाईल: एक दृष्टि

  • इसका वजन लगभग ढाई टन है.
  • यह ध्‍वनि से 2.9 गुना तेज (करीब एक किलोमीटर प्रति सेकेंड) चलने वाली क्रूज मिसाईल है.
  • इसकी मारक क्षमता चार सौ किलोमीटर से अधिक है.
  • ब्रम्‍होस का विकास भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के एनपीओ के संयुक्‍त उद्यम ने किया है.
  • यह दुनियां की सबसे तेज़ गति से चलने बाली मिसाईल है.

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति का अपने पद से इस्तीफ़ा

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने 22 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ज़िम्बाब्वे संसद द्वारा महाभियोग कार्यवाही के बीच रॉबर्ट मुगाबे ने इस्तीफ़ा दिया. मुगाबे के इस्तीफ़ा देने के बाद से उनके ख़िलाफ़ शुरू की गई महाभियोग की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया.
उल्लेखनीय है कि ज़िम्बाब्वे में सेना ने राष्ट्रपति मुगाबे को नजरबन्द कर वहां की सत्ता अपने हाथों में ले ली थी. 1980 में ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता से लेकर अब तक रॉबर्ट मुगाबे ज़िम्बाब्वे का नेतृत्व कर रहे थे. 93 साल के मुगाबे सत्तारूढ़ जानू-पीएफ पार्टी के हैं.

इमर्सन मनांगाग्वा होंगे जिम्बाब्वे के अगले राष्ट्रपति

जिम्बाब्वे के पूर्व उपराष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा को राष्ट्रपति का कार्यभार दिया गया है. मनांगाग्वा अगले चुनाव तक मुगाबे के बचे हुए कार्यकाल को पूरा करेंगे. देश में अगला आम चुनाव सितंबर 2018 में होने की संभावना है.


अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में दलवीर भंडारी का चयन

संयुक्त राष्ट्र में 21 नवम्बर को भारत को एक बड़ी जीत मिली. भारत के दलवीर भंडारी का चयन हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में हुआ. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश के लिए भंडारी का यह दूसरा कार्यकाल है. जस्टिस दलवीर भंडारी को संयुक्त राष्ट्र महासभा महासभा के 193 मतों में से 183 मत और सुरक्षा परिषद के सभी 15 वोट हासिल हुए. भंडारी का मुकाबला ब्रिटेन के उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड से था. चुनाव प्रक्रिया में 11वें मुकाबले तक जस्टिस दलबीर भंडारी महासभा में तो आगे थे मगर सुरक्षा परिषद में उनके पास ग्रीनवुड से कम वोट थे. लेकिन 12वें दौर में हार सामने देखते हुए ब्रिटेन के उम्मीदवार ग्रीनवुड खुद ही मैदान से हट गए.

अंतर्राष्ट्रीय अदालत में जज बनने के लिए सिक्योरिटी काउंसिल और जनरल एसेंबली दोनों में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है. साल 1945 में स्थापित आईसीजे में ऐसा पहली बार हुआ जब इसमें कोई ब्रिटिश न्यायाधीश नहीं होगा. आईसीजे की 15 सदस्यीय पीठ का एक तिहाई हिस्सा नौ साल की अवधि के लिए हर तीन साल में चुना जाता है.


मूडीज द्वारा भारत की क्रेडिट रेटिंग में ऐतिहासिक सुधार

देशों में क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने सम्प्रभु देशों की रेटिंग में भारत के स्थान में सुधार करते हुए ‘बीएए2; कर दिया है. मूडीज ने 13 साल बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है. इससे पहले साल 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे बीएए3 दिया था. मूडीज का मानना ​​है कि नरेन्द्र मोदी सरकार के सुधारों से कारोबारी माहौल में सुधार होगा, उत्पादकता में वृद्धि होगी, विदेशी-घरेलू निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा साथ ही मजबूत और सतत विकास को बढ़ावा मिलेगा.


दक्षिण अफ्रीका की डेमी-ले को मिस यूनिवर्स को का ख़िताब

66वीं मिस यूनिवर्स 2017 का ख़िताब दक्षिण अफ्रीका की डेमी-ले-नेल-पीटर्स को प्रदान किया गया. 27 नवम्बर को अमेरिका के लॉस वेगास में आयोजित इस प्रतियोगिता के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका, जमैका और कोलंबिया की उम्मीदवार पहुंची थीं. इस प्रतियोगिता का प्रथम उप-विजेता मिस कोलंबिया जबकि दूसरी उपविजेता मिस जमैका चुनी गईं.


एक रुपये के नोट ने पूरे किये 100 वर्ष

भारत में एक रुपये के नोट के चलन ने 30 नवम्बर को 100 वर्ष पूरे किये. 30 नवंबर 1917 को ही एक रुपये का नोट सामने आया जिस पर ब्रिटेन के राजा जॉर्ज पंचम की तस्वीर छपी थी.

इस नोट की सबसे खास बात यह है कि इसे अन्य भारतीय नोटों की तरह भारतीय रिजर्व बैंक जारी नहीं करता बल्कि स्वयं भारत सरकार ही इसकी छपाई करती है. इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर नहीं होता बल्कि देश के वित्त सचिव का दस्तखत होता है. इतना ही नहीं कानूनी आधार पर यह एक मात्र वास्तविक ‘मुद्रा’ नोट (करेंसी नोट) है बाकी सब नोट धारीय नोट (प्रॉमिसरी नोट) होते हैं जिस पर धारक को उतनी राशि अदा करने का वचन दिया गया होता है.

पहले एक रुपये के नोट पर ब्रिटिश सरकार के तीन वित्त सचिवों के हस्ताक्षर थे. ये नाम एमएमएस गुब्बे, एसी मैकवाटर्स और एच. डेनिंग थे. आजादी से अब तक 18 वित्त सचिवों के हस्ताक्षर वाले एक रुपये के नोट जारी किए गए हैं.


48वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का समापन

48वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 28 नवम्बर को समापन हो गया. यह महोत्सव गोवा की राजधानी पणजी में बेम्बोलिम के डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में 20 से 28 नवम्बर को आयोजित किया गया था. समापन समारोह में फिल्म कलाकार अमिताभ बच्चन को पर्सनालिटी ऑफ द ईयर पुरस्कार और कनाडा के मशहूर फिल्मकार एटम अगोयन को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. इस महोत्सव का समापन पाब्लो सेसर द्वारा निर्देशित इंडो-अर्जेंटिनियन सह-निर्माण ‘थिंकिंग ऑफ हिम’ के साथ हुआ. महोत्सव की शुरुआत ईरानी फिल्मकार माजिद मजिदी की फिल्म ‘बियॉन्ड द क्लाउड्स’ से हुई. इस फिल्म महोत्सव में इस बार फोकस देश है कनाडा था.


एमर्सन नांगाग्वा ने ली जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति की शपथ

जिम्बाब्वे में नये राष्ट्रपति के रूप में एमर्सन नांगाग्वा ने 25 नवम्बर को शपथ ली. इससे पहले जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने 22 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उल्लेखनीय है कि ज़िम्बाब्वे में सेना ने राष्ट्रपति मुगाबे को नजरबन्द कर वहां की सत्ता अपने हाथों में ले ली थी. 1980 में ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता से लेकर अब तक रॉबर्ट मुगाबे ज़िम्बाब्वे का नेतृत्व कर रहे थे. 93 साल के मुगाबे सत्तारूढ़ जानू-पीएफ पार्टी के हैं. दरअसल, जिम्बाब्वे में पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की तबीयत दिनोंदिन खराब हो रही थी और वे अपने उत्तराधिकारी के रूप में पत्नी ग्रेस को आगे बढ़ा रहे थे. लेकिन सेना प्रमुख ने कार्रवाई की और नांगाग्वा को राष्ट्रपति बनाया. एमर्सन नांगाग्वा राष्ट्रपति बनाने से पूर्व उप-राष्ट्रपति पद पर थे जिसे मुगाबे ने वर्खास्त कर दिया था.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

रक्षा मंत्री के अरूणाचल प्रदेश दौरे से चीन को आपत्ति

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरूणाचल प्रदेश के दौरे पर चीन ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि रक्षा मंत्री का विवादित इलाके का दौरा क्षेत्र में शांति के लिए अनुकूल नहीं है. रक्षा मंत्री ने 5 नवम्बर को चीन की सीमा से लगे अरूणाचल प्रदेश के दूरस्थ अनजा जिले का दौरा किया था. वे रक्षा तैयारियों का जायजा लेने के लिए वहां गई थीं.


आधार लिंकिंग पर रोक से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खाते और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने पर रोक लगाने से फिलहाल इंकार कर दिया है. सुनवाई के दौरान सरकार ने कोर्ट को बताया कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार जरूरी करने की तिथि 31 दिसंबर से 31 मार्च तक बढ़ सकती है. अभी बैंक खातों को आधार से लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर और मोबाइल नंबर लिंक कराने की अंतिम तिथि 6 फरवरी है.


हवाई पट्टियों को ध्वस्त करने वाले बम का परीक्षण

भारतीय सेना ने हवाई पट्टियों को ध्वस्त करने वाले गये हल्के गाइडेड (निर्देशित बम) का 4 नवम्बर को तीन सफल परिक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा की चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज से वायु सेना के विमान से गया. तीनों ही परीक्षणों में बमों ने अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा और ये परीक्षण बेहद सफल रहे. इस निर्देशित बम का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.


एन.सी.टी.ई. अधिनियम में संशोधन के लिए विधेयक

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 1 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) अधिनियम में संशोधन के लिए संसद में विधेयक लाने की स्वीकृति दी. इस विधेयेक का उद्देश्य एनसीटीई की अनुमति के बिना शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम चला रहे विश्वविद्यालयों तथा संस्थानों को पुरानी तारीख से मान्यता देना है. इसके तहत ऐसे सभी विश्वविद्यालयों और संस्थानों को शिक्षा सत्र 2017-18 तक मान्यता मिल जाएगी और इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थी शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे.


राष्ट्रीय प्रतिभा परीक्षा में ओबीसी छात्रों को आरक्षण

केंद्र सरकार ने एनसीईआरटी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में ओबीसी के लिए आरक्षण देने की घोषणा की. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 31 अक्टूबर को कहा कि ओबीसी को मिलने वाला ये आरक्षण केंद्र सरकार के नियमानुसार अनूसुचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग को दिए जाने वाले आरक्षण के अतिरिक्त होगा.


भारतीय नौसेना के लिए 111 हैलीकॉप्टरों की खरीद की मंजूरी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण ने सामरिक साझेदारी मॉडल के अंतर्गत भारतीय नौसेना के लिए 21 हजार 738 करोड़ रुपये की लागत वाली एक सौ ग्यारह हैलीकॉप्टरों की खरीद की मंजूरी दे दी. 31 अक्टूबर को नई दिल्ली में रक्षा मंत्री की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद् की बैठक में हैलीकॉप्टरों की खरीद के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. 111 हैलीकॉप्टरों में 16 हैलीकॉप्टर तैयार हालत में खरीदे जाएंगे, जबकि 95 का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में ही किया जाएगा. उल्लेखनीय हिया कि सामरिक साझेदारी मॉडल की शुरूआत इस साल मई में की गई थी. इसके अंतर्गत भारत में पनडुब्बियों और लड़ाकू जैट विमानों के लिए सैन्य प्लैटफार्म बनाने के लिए कुछ चुनी हुई निजी कम्पनियों का पता लगाया जाना था. नये मॉडल के तहत हैलीकॉप्टरों की खरीद अपनी तरह का पहला बड़ा रक्षा सौदा होगा.


भारत के लिए वीजा के नियमों को सरल बनायेगा जापान

जापान 1 जनवरी 2018 से ऐसे भारतीयों के लिये वीजा नियमों को सरल बनायेगा जो कम अवधि तक रूकने के लिये बहु प्रवेश वीजा (मल्टीपल एंट्री) के लिये आवेदन करते हैं. जापानी उच्चायोग ने कहा कि सरलीकृत वीजा व्यवस्था में न केवल वीजा आवेदन दस्तावेजों को सरल बनाया जायेगा बल्कि पात्र आवेदनकर्ताओं के लिये दायरे में विस्तार भी किया जायेगा. सरलीकृत वीजा व्यवस्था में आवेदक के नियोजन प्रमाणपत्र और कारण स्पष्ट करने से संबंधित पत्र की जरूरत से बहु प्रवेश वीजा के आवेदनकर्ताओं को छूट प्रदान करने का प्रावधान होगा. बहु प्रवेश वीजा के लिये आवेदन करने वालों को तीन दस्तावेज देने होंगे जिनमें पासपोर्ट, फोटो के साथ वीजा आवेदन पत्र और वित्तीय क्षमता को साबित करने वाले कागजात या किसी उद्यम से जुड़े होने को साबित करने वाला दस्तावेज शामिल होगा. इसमें कहा गया है कि बहु प्रवेश वीजा की वैधता अधिकतम 5 वर्ष होगी और इसके तहत अधिकतम 90 दिनों तक रुका जा सकेगा.


भारत, कजाकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास

भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘प्रबल दोस्तीक’ का दूसरा संस्करण हिमाचल प्रदेश में पूरा कर लिया है. प्रबल दोस्तीक (मजबूत दोस्ती) का प्रथम संस्करण कजाकिस्तान में आयोजित किया गया था, जो मध्य एशिया का बड़ा देश है और भारत का बड़ा वाणिज्य सहयोगी है.


भारत और फिलिपीन्स के बीच चार समझौते

भारत और फिलीपीन्स की बीच 14 नवम्बर को चार समझौते हुए. ये समझौते फिलीपीन्स में आयोजित आसियान सम्मेलन में भाग लेने गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के बीच व्यापक बातचीत में हुए. इस बातचीत में आतंकवाद से निपटने तथा व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी. दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्यम सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने तथा विश्व मामलों की भारतीय परिषद और फिलीपीन्स विदेश सेवा संस्थान के बीच संबंधों में तेजी लाने के बारे में चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.


प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 नवम्बर को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. यह मुलाकात फिलीपीन्स में आयोजित आसियान सम्मेलन के रात्रि भोज के दौरान हुई. इस द्विपक्षीय मुलाकात में एशिया-प्रशांत महासागर क्षेत्र के आर्थिक विकास, स्थिरता और स्वतंत्र व्यापार जैसे कई अहम मुद्दों पर बात हुई.


प्रधानमंत्री ने फिलीपींस में चावल शोध संस्थान का अवलोकन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 नवम्बर को फिलीपींस के लॉस बानोस में अंतरराष्ट्रीय चावल शोध संस्थान (आईआरआरआई) का अवलोकन किया. यह संस्थान खाद्यान्न तथा धान बीज की बेहतर गुणवत्ता विकसित करने की दिशा में काम करता है. प्रधानमंत्री और संस्थान के महानिदेशक डॉ मैथ्यू मोरेल ने यहाँ एक प्रयोगशाला का उद्घाटन कर एक पट्टिका का अनावरण भी किया. प्रधानमंत्री ने इस संस्थान को चावल की दो क़िस्मों के जीन भारत की तरफ़ से भेंट किये. भारत के चावल जीन पहली बार 1961 में संस्थान के जीन बैंक का हिस्सा बने थे. संस्थान की स्थापना से अब तक 20 भारतीय चावल के जीन इस बैंक का हिस्सा थे, ये संख्या अब 22 हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा फिलीपींस में आयोजित आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान हुआ.


सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 600 ड्रोन

सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ तथा चीन से लगती सीमा पर सैन्य गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए सेना को जल्द ही 600 मिनी मानव रहित यानों (यूएवी) से लैस किया जायेगा. लगभग 950 करोड़ रुपये की लागत से खरीदे जाने वाले ये ड्रोन अग्रिम मोर्चों को संभालने वाली सभी इन्फैन्ट्री बटालियनों को सौंपे जायेंगे. चार से पांच हजार मीटर की ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम ये यान लगभग 10 किलोमीटर की परिधि में चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे और वहां की तस्वीरें निरंतर बटालियन कमांडर को भेजते रहेंगे.


कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 10 नवम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गये.
दूसरे राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग के गठन को मंजूरी: इस बैठक में अधीनस्थ न्यायपालिका के लिए दूसरे राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग के गठन को मंज़ूरी दी गई.
द्वारका में एक्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर मंजूरी: कैबिनेट ने दिल्ली के द्वारका में 25 हज़ार 700 करोड़ रुपये की लागत से एक्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर बनाने को मंजूरी दी. पीपीपी मॉडल पर बनने वाले इस सेंटर का निर्माण 2025 तक पूरा होगा. इससे पांच लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.
शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी: कैबिनेट ने उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बनाने का फ़ैसला लिया है. पहले ये एजेंसी सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा आयोजित कराएगी. ये परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी और साल में दो बार होंगी.


‘निर्भय’ मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 7 नवम्बर को लंबी दूरी की सब-सॉनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लॉन्च कॉम्प्लैक्स-3 से किया गया. यह प्रयोग के तौर पर किया गया पांचवां परीक्षण है.
पूर्ववर्ती परीक्षण: इस मिसाइल के पहले किए गए चार परीक्षणों में से केवल 2014 में किया गया परीक्षण ही सफल रहा था. ‘निर्भय’ का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 को किया गया था और उस समय मिसाइल के एक हिस्से में खराबी आने के कारण उसने काम करना बंद कर दिया था. दूसरा परीक्षण 17 अक्तूबर 2014 को किया गया जो सफल रहा था. 16 अक्तूबर 2015 को किए गए अगले परीक्षण में मिसाइल 128 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद अपने रास्ते से भटक गई थी. मिसाइल का आखिरी परीक्षण 21 दिसंबर 2016 को किया गया और उस समय भी यह निर्धारित रास्ते से भटक गई थी.
विशेषताएं: यह मिसाइल छह मीटर लंबी, 0.52 मीटर चौड़ी है. यह 200 से 300 किग्रा. तक के आयुध ले जाने में सक्षम है. इस मिसाइल की परिचालनगत रेंज 1000 किलोमीटर तक है. ‘निर्भय’ मिसाइल एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी (एएसएल) द्वारा विकसित ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर से संचालित होती है. स्वदेश निर्मित इस मिसाइल का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.


बैल्जियम नरेश फिलिप की भारत यात्रा

बैल्जियम नरेश फिलिप भारत यात्रा के दौरान 7 नवम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से आज नई दिल्‍ली में मुलाकात की. बाद में उन्होंने विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने उनसे मुलाकात की. बैल्जियम नरेश और श्रीमती स्‍वराज ने आपसी मित्रतापूर्ण संबंधों पर चर्चा की. बैल्जियम के राजा और रानी 5 नवम्बर को भारत आए थे. उनकी यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंध प्रगाढ़ करना है.


केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 22 नवम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गये.
15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी: केन्द्रीय कैबिनेट ने 15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी दे दी. आयोग के गठन और तमाम प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद उसकी सिफारिशों को अप्रैल 2020 में पेश किया जायेगा.
सीपीएसई के कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा की छूट: कैबिनेट ने केन्द्र की सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) को उनके कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा की छूट दे दी है. अब पीएसयू कंपनियां अपने कर्मचारियों का वेतन और सुविधायें बढ़ा सकेंगी. लेकिन इसके खर्च को कंपनी को खुद ही वहन करना होगा. सीपीएसई के भीतर तकरीबन 320 कंपनियां आती हैं.
न्यायाधीशों के वेतन व अन्य सुविधाओं को बढ़ाने का फैसला: कैबिनेट ने सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के वेतन, भत्ते और पेंशन सहित अन्य सुविधाओं को भी बढ़ाने का फैसला लिया है. बढ़ा हुआ वेतन 1 जनवरी 2016 से लागू होगा.
प्रधानमंत्री महिला शक्ति केन्द्र की स्थापना: महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिये प्रधानमंत्री महिला शक्ति केन्द्र की स्थापना का फैसला केन्द्रीय कैबिनेट ने किया है. इसमें 30 हजार 636 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसमें बेटी पढ़ाओं बेटी बचाओं, 190 महिला छात्रावास, डिजिटल साक्षरता जैसे कार्यक्रम शामिल हैं.
आतंकवाद से लड़ने के लिये रूस से समझौते: कैबिनेट ने आतंकवाद और संगठित अपराध से लड़ने के लिये रूस से समझौते को मंजूरी दे दी. इसके तहत भारत और रूस के बीच आतंकवाद के सभी स्वरूपों एवं संगठित अपराध से निपटने में सहयोग संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर होंगे.


भारत-चीन सीमा संबंधी मामलों पर बैठक

भारत-चीन सीमा संबंधी मामलों पर परामर्श और समन्‍वय की कार्यकारी व्‍यवस्‍था (डब्‍लयूएमसीसी), के दसवें दौर की बैठक 17 नवम्बर को पेइचिंग में हुई. इस बैठक में दोनों देशों ने आपसी सीमा के सभी क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा की. है दोनों देशों ने इस बात पर सहमति जताई है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और अमन बनाए रखना आपसी संबंधों में निरन्‍तर वृद्धि की एक महत्‍वपूर्ण शर्त है. दोनों पक्षों ने भरोसा बहाली के और अधिक उपायों पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा दोनों देशों की सेनाओं के बीच संपर्क सुदृढ़ बनाये जाने के उपायों पर चर्चा की.
उल्लेखनीय है कि डब्‍लयूएमसीसी की स्‍थापना 2012 में हुई थी, जिसका लक्ष्‍य भारत-चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बनाए रखने में संस्‍थागत सहयोग प्रदान करना है.


आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत और फ्रांस में सहमति

भारत और फ्रांस बहुपक्षीय मंचों पर सुरक्षा सहयोग बढ़ाने और आतंकवाद रोधी संघर्ष को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं. यह सहमति फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां वेस ली द्रां के भारत यात्रा के दौरान हुए. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 17 नवम्बर को फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां वेस ली द्रां के साथ नई दिल्ली में शिष्टमंडल स्तर की वार्ता की. फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां वेस ली द्रां ने एक प्रेस वक्तव्य में कहा कि फ्रांस, भारत के साथ अपने सामरिक संबंधों को और मजबूत करना चाहेगा. उन्होंने कहा कि दोनों देश जलवायु परिवर्तन संबंधी पेरिस समझौते के माध्यम से पृथ्वी को बचाने के प्रति वचनबद्ध हैं.


भारत-बेलारूस के बीच सहयोग समझौते को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बेलारूस के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कृषि क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हुए समझौते को 16 नवम्बर को मंजूरी प्रदान कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया. यह समझौता 12 सितम्बर 2017 को बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्सांद्र लुकासेंको की यात्रा के दौरान हुआ था. इस समझौते के तहत भारत और बेलारूस के बीच नियंत्रण स्तर की प्रतिस्पर्धी प्रौद्योगिकी की पहचान करने के साथ इनका मूल्यांकन, विकास और व्यवसायिकरण करने की बात कही गई है.


छह संस्थानों के लिए 2,066 करोड़ रुपये की ‘हेफा’ की मंजूरी

हेफा (Higher Education Financing Agency) ने 30 नवम्बर को देश के छह संस्थानों के लिए 2,066 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी. इन संस्थानों में आईआईटी मुम्बई, दिल्ली, मद्रास, खड़गपुर और कानपुर के अलावा सुरतकल स्थित एनआईटी शामिल है. हेफा ने सरकार द्वारा पहले से दिए गए अनुदान के अलावा यह धनराशि स्वीकृत की. इस योजना के तहत हेफा बाजार से रकम उधार लेकर इन सरकारी संस्थानों को ब्याज़ मुक्त ऋण उपलब्ध करायेगी.

क्या है हेफा: हेफा उच्च शिक्षा के लिए धन उपलब्ध कराने वाली संस्थान है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर उच्च‍ शिक्षण संस्थानों में शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त वित्ती‍य सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सितम्बर 2016 में हेफा का गठन किया गया था. यह शोधकार्य को बढ़ावा देने के लिए बजट प्रावधानों से अलग वित्तीय सहायता उपलब्ध करता है


सिंगापुर और भारत के बीच सुरक्षा उद्योग पर सहमति

सुरक्षा सहयोग और बढ़ाने तथा आतंकवाद के खतरे का मिलकर सामना करने पर भारत और सिंगापुर में 30 नवम्बर को सहमति बनी है. नई दिल्ली में सिंगापुर के अपने सहयोगी डॉक्टर नग इंग हेन से द्विपक्षीय बातचीत के बाद संयुक्त वक्तव्य में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि भारत और सिंगापुर देश के बाहर से मिलने वाली सुरक्षा धमकियों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं. अपने वक्तव्य में डॉ नग इंग हेन ने कहा कि भारतीय नौसैनिक जहाजों के चांगी बंदरगाह पर ठहरने पर सिंगापुर को कोई परेशानी नहीं है और वह भारतीय नौसैनिक जहाजों को चांगी बंदरगाह का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित करेगा.


भारत-ब्रिटेन संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास ‘अजेय वॉरियर-2017’

एक सौ से अधिक ब्रिटिश सेन्‍य कर्मियों की एक टुकड़ी संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास ‘अजेय वॉरियर-2017’ में भाग लेने के लिए 29 नवम्बर को जयपुर पहुंची. इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देना और उन्‍हें एक दूसरे के यहां कार्य करने में अधिक सक्षम बनाना है.


आपदा प्रबंधन पर भारत और रूस में सहमति

आपदा और अन्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए भारत और रूस में 28 नवम्बर को एक सहमति बनी. यह सहमति भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह के रूस यात्रा के दौरान रूसी मंत्री व्लादिमीर पुचकोव के बीच बनी. दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि रूसी ‘एमरकोम’ भारत में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन केन्द्र (एनसीएमसी) की स्थापना करने में भारत का सहयोग करेगा.


फिलिस्तीन के प्रति भारत का दृढ़ समर्थन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिलिस्तीन के प्रति भारत के दृढ़ समर्थन की बात कही है. फिलिस्तीन वासियों के साथ एकजुटता के संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर अपने संदेश में मोदी ने आशा जताई कि जल्दी ही संप्रभु, स्वतंत्र, संयुक्त और जीवंत फलस्तीन का गठन होगा जो इस्रइल के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में रहेगा. मोदी ने कहा कि भारत दो राष्ट्रों के समाधान में विश्वास रखता है जहां फिलिस्तीन पूर्वी यरूशलम को भविष्य की अपनी राजधानी के रूप में देखता है. वर्ष 1979 के बाद से प्रत्येक साल 29 नवम्बर को फिलिस्तीन वासियों के साथ एकजुटता दिवस मनाया जाता है. मोदी ने कहा, हम फिलिस्तीन के विकास और राष्ट्र निर्माण कार्य का समर्थन करते रहेंगे. इसके तहत हम अपनी महत्वाकांक्षी योजना भारत तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत फिलिस्तीनियों के प्रशिक्षण स्लॉट को बढ़ाकर 100 से 150 प्रतिवर्ष कर रहे हैं.


आतंकवाद और मादक पदार्थों की समस्या पर रूस से सहमति

आतंकवाद से लड़ाई में एक दूसरे की मदद करने के लिए भारत और रूस में 27 नवम्बर को एक सहमति बनी. रूस की राजधानी मास्को में विस्तृत बातचीत के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रूस के आंतरिक मामलों के मंत्री ब्लादिमीर कोल्कोल्सेव ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए. भारतीय और रूसी प्रतिनिधियों ने मादक पदार्थों से उत्पन्न खतरों से निपटने के लिए संयुक्त कार्य योजना पर भी हस्ताक्षर किए.


राष्‍ट्रीय विधि दिवस पर सम्‍मेलन का आयोजन

राष्‍ट्रीय विधि दिवस पर दो दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन 25-26 नवम्बर को नई दिल्ली में किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस सम्‍मेलन का उद्घाटन किया जबकि इस समारोह के समापन सत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्बोधित किया. इस अवसर पर पीएम ने कानून का लाभ, देश के पिछड़े, कमज़ोर वर्ग तक पहुंचाने की बात कही. प्रधानमंत्री ने इस मौक़े पर सभी संवैधानिक संस्थाओं को एक-दूसरे के सहयोग और संतुलन के साथ 2022 तक देश को 21वीं सदी का नया भारत बनाने की अपील की.
उल्लेखनीय है कि: वर्ष 2015 से प्रत्येक वर्ष 26 नवम्बर को राष्‍ट्रीय विधि दिवस (संविधान दिवस) के रूप में मनाया जाता है. 1949 में आज ही के दिन संविधान सभा ने संविधान का अनुमोदन किया था. यह 26 जनवरी 1950 से लागू हुआ. इस उपलक्ष्य में दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय विधि दिवस का आयोजन किया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

चीन द्वारा दो नौवहन उपग्रहों का प्रक्षेपण

चीन ने 6 नवम्बर को दो बेदोउ-3 उपग्रहों को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया. दोनों उपग्रहों को रॉकेट ‘लॉन्ग मार्च-3बी’ की मदद से सिचुआन प्रांत के शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया. प्रक्षेपित उपग्रह बेदोउ नौवहन उपग्रह प्रणाली के तीसरे चरण का प्रतिनिधित्व करते हैं. यह प्रणाली बेल्ट एंड रोड पहल में शामिल देशों को सेवाएं प्रदान करेगी. यह प्रणाली 2020 तक पूरी तरह नियंत्रण उपग्रह नौवहन व्यवस्था बनाएगी. बेदोउ परियोजना की शुरुआत 1994 में हुई थी. पहली पीढ़ी के उपग्रहों की तुलना में बेदोउ-3 अन्य उपग्रहीय नौवहन पण्राली से ज्यादा अच्छे संकेत भेजने में सक्षम है और यह अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार तलाश और बचाव कार्य में भी उपग्रह आधारित बेहतर सेवाएं दे सकता है.


अमरीकी राष्ट्रपति की एशिया के देशों की यात्रा

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प एशिया के देशों की 12 दिन की अपनी यात्रा के पहले चरण में आज सुबह जापान पहुंचे. वे दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपीन्स का भी दौरा करेंगे. पिछले 25 वर्षों में किसी अमरीकी राष्ट्रपति का एशिया का यह सबसे लम्बा दौरा होगा. अमरीकी राष्ट्रपति की एशिया यात्रा ऐसे समय हो रही है जब परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल परीक्षण के मुद्दे को लेकर उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच जर्बदस्त तनाव है.


रियाद हवाई अड्डे पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला

यमन के शिया हूती विद्रोहियों ने 5 नवम्बर को सऊदी अरब के रियाद में किंग खालिद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मिसाइल से हमला किया। सऊदी अरब ने यमन से दागी गई इस लंबी दूरी की बैलिस्टिक को मार गिराने का दावा किया है।
क्या है कारण? यमन में राष्ट्रप्रति अब्दराब्बुह मंसूर हादी की सरकार और हूती विद्रोहियों के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है। सऊदी अरब हूती को हराने वाले अभियान की अगुवाई कर रहा है। वह 2015 से इस विद्रोही संगठन पर हवाई कार्रवाई कर रहे अंतरराष्ट्रीय गठबंधन में शामिल प्रमुख देश है।


जलवायु परिवर्तन पर 23वां सम्मेलन जर्मनी में

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र संधि में शामिल विभिन्न पक्षों का 23वां सम्मेलन अगले सप्ताह जर्मनी के बॉन में होगा. सम्मेलन की अध्यक्षता फिजी करेगा. विश्व भर की सरकारें, वैज्ञानिक, उद्योग समूह और पर्यावरण कार्यकर्ता, तापमान में कमी लाने की वैश्विक संधि लागू करने के बारे में विचार-विमर्श करेंगे. हालांकि अमरीका के इन प्रयासों में शामिल होने को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है.


जापान के प्रधानमंत्री के रूप में शिंजो आबे का चुनाव

जापान की संसद के निचले सदन ने 1 नवम्बर को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना. आबे की पार्टी ने 22 अक्टूबर को हुए आकस्मिक चुनाव में जीत दर्ज की थी. जापान के 63 वर्षीय नेता को प्रतिनिधिसभा में 465 वोट में से 312 वोट मिले.


कैटेलोनिया संकट को संवैधानिक दायरे में हल किए जाने की भारत की राय

भारत ने कैटेलोनिया की एकतरफा स्वतंत्रता की घोषणा पर कहा है कि पहचान और संस्कृति के मुद्दे राष्ट्रीय एकता का सम्मान करते हुए संवैधानिक दायरे में हल किए जाने चाहिए. भारत ने इस मुद्दे पर नकारात्मक वैश्विक प्रतिक्रिया पर गौर किया है. भारत मानना है कि अस्थिरता से न तो यूरोप को और न ही विश्व को लाभ होगा. उल्लेखनीय है कि कैटेलोनिया की क्षेत्रीय संसद ने हाल ही में गुप्त मतदान के जरिए स्पेन से अलग होने की घोषणा की थी. जिसके बाद स्पेन की सरकार ने क्षेत्रीय संसद को भंग कर 21 दिसंबर को नए चुनाव की घोषणा की है.


लेबनान के प्रधानमंत्री साद-अल-हरीरी का इस्तीफा

लेबनान के प्रधानंत्री साद-अल-हरीरी ने 5 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपनी जान को खतरा और देश में ईरान के बढ़ते दखल की वजह से इस्तीफा दिया है. अपने भाषण में हरीरी ने ईरान तथा उसके लेबनानी सहयोगी हिजबुल्ला की आलोचना की. हरीरी ने ईरान पर आरोप लगाया कि वह लेबनान सहित अनेक देशों में दहशत और तबाही को प्रोत्‍साहन दे रहा है. ईरान ने हरीरी के आरोपों को नकार दिया है. उल्लेखनीय है कि हरीरी के पिता पूर्व प्रधानमंत्री रफीक़-अल-हरीरी की 2005 में हत्‍या कर दी गई थी.


उत्तर कोरिया पर पारदर्शिता पूर्वक प्रतिबंध लगाने का नाटो का आग्रह

नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से उत्तर कोरिया के विरुद्ध कड़ाई से प्रतिबंध लगाए जाने का आग्रह किया है. नाटो प्रमुख ने यह आग्रह उत्तर कोरिया के पुंग्ये-रि स्थित परमाणु परीक्षण स्थल पर कई लोगों की मौत के बाद किया है. उल्लेखनीय है कि पिछले महीने उत्तर कोरिया में हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद भूमिगत सुरंगों के ध्वस्त हो जाने से लगभग 200 लोगों के मारे जाने की आशंका है.


केन्या के राष्ट्रपति चुनाव में उहरू केन्याटा की जीत

केन्या के राष्ट्रपति उहरू केन्याटा ने राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा जीत हासिल की है. उन्हें 98 प्रतिशत से ज्यादा मत हासिल हुए. इससे पहले सितम्बर माह में भी वहां हुए राष्ट्रपति चुनाव में उहरू केन्याटा विजयी रहे थे लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने इस चुनाव के नतीजों को रद्द कर दिया था. विपक्ष ने उस चुनाव में अनियमितता का आरोप लगाया था.


जिम्बावे की राजनीति में सैन्य हस्तक्षेप

जिम्बावे की राजनीति में सैन्य हस्तक्षेप के कारण वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गयी है. सेनाप्रमुख पर देशद्रोह के आरोप लगाए जाने के बाद वहां की सेना ने 15 नवम्बर को जिम्बावे के राष्ट्रीय टेलीविज़न पर कब्जा कर लिया. इस दौरान सैनिकों ने नागरिकों एवं कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की. उल्लेखनीय है कि जिम्बावे के राष्ट्रपति रॉर्बट मोगाम्बे ने उपराष्ट्रपति को उनके पद से हटा दिया था जिसे सेनाप्रमुख ने चुनौती दी थी.


नेपाल ने चीनी कम्पनी के साथ जलविद्युत परियोजना रद्द की

नेपाल ने चीन की एक सरकारी कम्पनी के साथ 1,200 मेगावाट क्षमता की एक बड़ी जलविद्युत परियोजना रद्द कर दी. ढाई अरब अमरीकी डॉलर की लागत वाली बूढ़ी गंडक जल विद्युत परियोजना के लिए समझौते पर इस वर्ष जून में हस्ताक्षर किए गए थे. नेपाल के उप-प्रधानमंत्री और ऊर्जा मंत्री कमल थापा ने कहा कि संसदीय समिति द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार 14 नवम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में चीनी कम्पनी के साथ समझौता समाप्त करने का फैसला किया गया.


यूनेस्को से बाहर निकलने के अमरीका के फैसले निरस्त

संयुक्त राष्ट्र सांस्कृतिक निकाय (यूनेस्को) से बहार निकलने के अमेरिका के फैसले को यूनेस्को प्रमुख ने 14 नवम्बर को निरस्त कर दिया. यूनेस्को की ओर से हाल ही में चुने गए नये प्रमुख एवं पूर्व फ्रेंच संस्कृति मंत्री ऑड्रे एज़ोले ने कहा कि अमेरिका एजेंसी की शुरुआत और अंत नहीं है. अमरीका और इसराइल ने पिछले महीने यूनेस्को से बहार निकलने की घोषणा की थी.


अमेरिका के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में शिकायत

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र (संरा) में शिकायत की है. उसने कहा कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप में हालात और खराब होंगे. उत्तर कोरिया के स्थायी प्रतिनिधि जा सोंग नाम ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस को 13 नवम्बर को कहा कि अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप के आसपास परमाणु युद्ध उपकरणों को लाकर युद्ध जैसी स्थिति पैदा कर रहा है. दक्षिण कोरिया ने कहा कि यह युद्धाभ्यास उत्तर कोरिया को और हथियारों के परीक्षण से रोकने के लिए किया जा रहा है.


आईसीजे चुनाव में भारत और ब्रिटेन का मुकाबला बेनतीजा

अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) की एक सीट पर चुनाव के लिए भारत के दलवीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच मुकाबला बेनतीजा रहा. इस चुनाव के लिए हुए ताजा मुकाबले में किसी भी उम्मीदवार को आवश्यक संख्या में मत नहीं मिल पाए. 70 वर्षीय भंडारी और ग्रीनवुड हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत में फिर से चुने जाने के लिए एक दूसरे से मुकाबला कर रहे हैं. आईसीजे की 15 सदस्यीय पीठ के एक तिहाई सदस्य हर तीन साल में नौ वर्ष के लिए चुने जाते हैं. इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में अलग अलग लेकिन एक ही समय चुनाव कराए जाते हैं.


भारत, आस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के साथ महागठबंधन

फिलीपींस की राजधानी मनीला में भारत की पहल पर अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के साथ महागठबंधन को लकेर आधिकारिक र्चचा हुई. कूटनयिक क्षेत्रों में माना जा रहा है कि यह महागठबंधन आने वाले समय में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में न केवल चीन के दबदवे को कम करेगी बल्कि इस क्षेत्र के सारे सामरिक खेल को ही बदल देगी. यह वह क्षेत्र है जहां चीन लगातार अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा रहा है. इससे क्षेत्र के देशों को खतरा बढ़ता जा रहा है. क्षेत्र में वर्चस्व को लेकर आये दिन चीन का टकराव जापान और भारत के साथ देखने को मिलता है. उल्लेखनीय है कि यदि चारो देशों में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सामरिक गठजोड़ हो गया तो इस क्षेत्र में चीन पर व्यापार को संतुलित करने का दवाब बना सकते हैं.


ईरान ने परमाणु बैटरी बनाने वाली प्रौद्योगिकी प्राप्त की

ईरानी परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओओआई) ने परमाणु बैटरी बनाने वाली प्रौद्योगिकी प्राप्त करने की घोषणा की है. परमाणु बैटरी एक ऐसा उपकरण होता है, जो बिजली उत्पादन के लिए रेडियोधर्मी आइसोटोप के क्षय से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा का उपयोग करता है.


बांग्लादेश के प्रधान न्यायाधीश का इस्तीफा

बांग्लादेश के पहले हिंदू प्रधान न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार सिन्हा ने 12 नवम्बर को इस्तीफा दे दिया है. वे रिश्वत और धनशोधन के आरोपों का सामना कर रहे थे. सिन्हा 17 जनवरी, 2015 को देश के 21वें प्रधान न्यायाधीश बने थे. उनका कार्यकाल अगले वर्ष 31 जनवरी को पूरा होने जा रहा था. सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों पर महाभियोग चलाने के संसद के अधिकार को रद्द करने के उनके फैसले को लेकर सरकार उनसे खफा हो गई थी.


आईएस को खत्म करने के लिए अमेरिका और रूस में सहमति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को खत्म करने पर सहमति जतायी है. दोनों देशों के बीच यह सहमति 12 नवम्बर को वियतनाम में आयोजित एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन के दौरान हुई. इसके अलावा दोनों नेताओं ने आगामी महीनों में सीरिया को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से योगदान बढ़ाने का अनुरोध किया है.


पेरिस जलवायु समझौते में सीरिया शामिल

सीरिया ने जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में शामिल होने की घोषणा की है. सीरिया के पेरिस समझौते में शामिल होने के फैसले के बाद अमेरिका दुनिया का अकेला देश रह गया है जो इसके विरोध में है. जर्मनी के बॉन शहर में आयोजित जलवायु सम्मेलन में सीरिया ने यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसी साल जून में अमेरिका को पेरिस समझौते से अलग कर लिया था. पेरिस समझौता जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए सबसे अहम नियंत्रण समझौता है. इस समझौत के तहत दुनियाभर के देश जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए एक साथ आए हैं. वर्ष 2015 में जब पेरिस समझौता हुआ था तब सिर्फ सीरिया और निकारागुआ ही इससे बाहर थे लेकिन इसी साल अक्टूबर में निकारागुआ भी समझौते में शामिल हो गया. हालांकि समझौते के नियमों के तहत अमेरिका 2020 में ही इससे बाहर हो सकेगा. ट्रंप ने समझौते से अलग होने का ऐलान करते हुए कहा था कि ये समझौता चीन और भारत जैसे देशों को फायदा पहुंचाता है जबकि अमेरिका जैसे देश को दंडित करता है और इसकी वजह से अमेरिका में लाखों नौकरियां चली जाएंगी.


उत्तर कोरिया के साथ व्यापार करने वाले व्यापारियों पर प्रतिबंध

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ व्यापार करने वाले चीनी व्यापारियों और उत्तर कोरियाई जहाजों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं. इस कदम से उत्तर कोरिया पर अपना परमाणु कार्यक्रम बंद करने का दबाव बढ़ गया है. यह कदम तब उठाया गया है जब एक दिन पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित किया था. इन प्रतिबंधों में वे कंपनियां भी शामिल हैं जो उत्तर कोरिया के साथ लाखों डॉलर के व्यापार में शामिल हैं.


बोस्निया के ‘कसाई’ म्लादिच को उम्र कैद की सजा

संयुक्त राष्ट्र के युद्ध अपराध ट्राइब्यूनल ने बोस्निया में 1995 में हुए नरसंहार, मानवता के खिलाफ अपराध और युद्ध अपराध के लिए पूर्व सर्ब कमांडर राटको म्लादिच को दोषी पाते हुए उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई है. ‘बोस्निया का कसाई’ के नाम से कुख्यात राटको म्लादिच के नेतृत्व वाली फौज ने 1992 से 1995 के दौरान स्रेबेनित्सा के बोस्निया मुसलमानों के नरसंहार को अंजाम दिया था. इस दौरान करीब 10000 लोग मारे गए थे जबकि करीब 22 लाख लोग बेघर हुए थे. हेग स्थित संयुक्त राष्ट्र के युद्ध अपराध ट्राइब्यूनल ने म्लादिच पर लगाए 11 आरोपों में से 10 के लिए उन्हें दोषी करार दिया.


अमरीका ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला देश घोषित किया

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद को बढावा देने वाला देश घोषित किया है. इस कदम से ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया पर उसके परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर और अधिक प्रतिबंध लगा पाएगा. व्हाइट हाउस में 20 नवम्बर की कैबिनेट बैठक में इस आशय की घोषणा की गयी. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2008 में जॉर्ज डब्ल्यू. बुश प्रशासन ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की सूची से हटा दिया था.


जर्मनी में राजनीतिक संकट

जर्मनी में नई सरकार बनाने को लेकर चल रही उच्च स्तरीय बातचीत उद्योग समर्थित पार्टी एफडीपी के अलग होने के कारण टूट गई. पिछले कुछ हफ्तों से अस्थाई सरकार की वजह से जर्मनी कोई साहसी नीतिगत फैसला नहीं ले पा रहा है. देश को इस मुश्किल से बाहर निकालने का सारा दारोमदार एक बार फिर चांसलर एंजेला मर्केल पर आ गया है. कोई दूसरे संभावित गठबंधन की गुंजाइश नजर नहीं आ रही और ऐसे में जर्मनी एक बार फिर समय पूर्व चुनाव की संभावना बन गयी है.


चीन द्वारा अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल ‘डोंगफेंग-41’ का निर्माण

चीन ने पूरी दुनिया को जद में लेने वाली मिसाइल ‘डोंगफेंग-41’ का निर्माण किया है. यह कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने सहित दुनिया के किसी भी स्थान के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होगी. यह मिसाइल अगले साल शामिल हो सकती है. यह नई मिसाइल डोंगफेंग-41, मैक 10 से भी ज्यादा तीव्र गति वाली है. डोंगफेंग-41 तीन स्तरीय ठोस ईधन मिसाइल है और इसमें 12,000 किलोमीटर की मारक क्षमता है. इसका मतलब यह हुआ कि यह चीन से दुनिया के किसी कोने में भी निशाना साधा जा सकता है. यह मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है और अलग-अलग निशान लगा सकती है.


ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति सत्तारूढ़ पार्टी अध्यक्ष पद से निष्कासित

ज़िम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी (जेडएएनयू-पीएफ पार्टी) ने वर्तमान राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को पार्टी अध्यक्ष पद से हटा दिया. मुगाबे की जगह पूर्व उप-राष्ट्रपति इर्मसन मनगागवा को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया है. पार्टी ने मुगाबे को 20 नवंबर तक राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने या महाभियोग की कार्यवाही का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है. मुगाबे ने इससे पहले राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था.
उल्लेखनीय है कि ज़िम्बाब्वे में सेना ने राष्ट्रपति मुगाबे को नजरबन्द कर वहां की सत्ता अपने हाथों में ले ली थी. 93 साल के रॉबर्ट मुगाबे 37 साल से ज़िम्बाब्वे का नेतृत्व कर रहे हैं.


अमेरिका के साथ रिश्ते खत्म करने की फिलिस्तीन की धमकी

फिलिस्तीन ने 19 नवम्बर को चेतावनी दी कि अगर वॉशिंगटन में फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (PLO) के दफ्तर को बंद किया गया तो वह अमेरिका के साथ संबंध खत्म कर देगा. दरअसल PLO एक इंटरनैशनल कम्यूनिटी है जो सभी फिलिस्तीनियों का प्रतिनिधित्व करता है. PLO को वॉशिंगटन डीसी में दफ्तर चलाने की इजाजत है लेकिन उसे हर 6 महीनों में परमिशन का रीन्यूअल कराना पड़ता है. फिलिस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल-मलकी ने कहा कि 1980 के बाद पहली बार अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने PLO के दफ्तर को मिले परमिशन को रीन्यू करने से मना किया है.


अत्‍याधुनिक मौसम उपग्रह का नासा द्वारा प्रक्षेपण

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने 18 नवम्बर को एक अत्‍याधुनिक मौसम उपग्रह प्रक्षेपित किया है. यह वैश्‍विक वातावरण की निगरानी करेगा. इससे मौसम के बारे में अधिक सटीक पूर्वानुमान लगाने में मदद मिलेगी. ‘ज्‍वाइंट पोलर सैटेलाइट सिस्‍टम-1’ नाम का यह उपग्रह नासा और राष्‍ट्रीय वायुमंडल तथा महासागर प्रशासन का साझा प्रयास है.


जिम्‍बाबवे में सेना ने देश की कमान अपने हाथों में ले ली

जिम्‍बाबवे में सेना ने 16 नवम्बर को देश का शासन व्यवस्था अपने हाथों में ले ली. इससे पहले वहां की सेना ने देश के सरकारी टेलीविजन पर कब्‍जा कर लिया था. जिम्‍बाबवे में सत्‍ता संभाल रहे राष्‍ट्रपति रॉबर्ट मुगावे को घर में नजरबंद कर दिया गया है. सेना ने यह कार्रवाई बर्खास्‍त उप राष्‍ट्रपति इमर्सन अमंगागवा (Mnangagwa) को राष्‍ट्रपति बनाने के उददेश्‍य से की है. 1980 में ब्रिटिश शासन से आजादी के बाद से जिम्बाब्वे पर रॉबर्ट मुगाबे का शासन है.
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को नजरबंद रखे जाने के बाद देश में शांति बनाए रखने का आह्वान किया है. उन्होंने चर्चा के जरिए राजनीतिक मतभेदों को सुलझाने के महत्व पर बल दिया.


सऊदी अरब में योग खेल गतिविधि में शामिल

सऊदी अरब ने योग को खेल के रूप में शामिल कर लिया है. इस कदम का पूरा श्रेय सऊदी अरब की पहली महिला योग प्रशिक्षक नौउफ मारवाई को जाता है. अरबी योगाचार्य के रूप में मशहूर नउफ ने वर्ष 2010 में अरब योग फाउंडेशन की स्थापना की थी.


रूस ने सीरिया रासायनिक हमलों की जांच रोकी

रूस ने सीरिया में रासायनिक हथियारों से हो रहे हमलों से जुड़े लोगों का पता लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में की जा रही जांच को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 17 नवम्बर को वीटो का इस्तेमाल किया. रूस ने सीरिया को निशाना बनाने वाले सुरक्षा परिषद के कदमों को रोकने के लिए 10वीं बार अपने वीटो किया है. परिषद के 15 सदस्यों ने सीरिया में जहरीली गैस हमलों के साजिशकर्ताओं का पता लगाने के लिए ‘ज्वाइंट इनवेस्टिगेटिव मैकेनिज्म (जेआईएम) को अपना काम जारी रखने की अनुमति देने वाले संयुक्त राष्ट्र मसौदा प्रस्ताव के पक्ष में मत डाले थे. मिस्र और चीन इस दौरान अनुपस्थित रहे और बोलीविया ने भी रूस के साथ इसके खिलाफ मत दिया. रूस ने जेआईएम की ताजा रिपोर्ट के बाद उसकी कड़ी निंदा की थी. रिपोर्ट में सीरियाई वायु सेना पर विपक्षी कब्जे वाले गांव खान शेखहुन पर सेरिन गैस हमला करने का आरोप लगाया गया था, जिसमें सैकड़ों लोगों मारे गए थे.


आंग सान सू ची का फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड सम्मान वापस

ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल ने 28 नवंबर को म्यांमार के मानवाधिकारवादी नेता और स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची को दिया गया ‘फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड’ सम्मान उनसे वापस लेने की घोषणा की है. ऑक्सफोर्ड ने यह कदम म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के पक्ष में आवाज बुलंद नहीं करने के कारण उठाया है. यह सम्मान उन्हें 1997 में दिया गया था जिसे उन्होंने 15 वर्षों की नजरबंदी से रिहा होने के बाद साल 2012 में व्यक्तिगत तौर पर ग्रहण किया था.


केन्या के राष्ट्रपति के रूप में उहरू केनयाता ने ली शपथ

केन्या में राजनीतिक संकट के बाद राष्ट्रपति उहरू केनयाता ने 28 नवम्बर को दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान विपक्षी कार्यकर्ताओं ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी किये.


बंगलादेश राइफल्स के 139 कर्मियों की मौत की सजा बरकरार

बंगलादेश उच्च न्यायालय ने पूर्ववर्ती बंगलादेश राइफल्स के 139 कर्मियों की मौत की सजा बरकरार रखी है. अब बॉर्डर गार्ड्स के नाम से पहचाने जाने वाले बंगलादेश राइफल्स के इन सैनिकों ने 2009 में बगावत के दौरान सेना के 57 अधिकारियों सहित 74 लोगों की हत्या कर दी थी. उच्च न्यायालय ने हत्याकांड में शामिल 146 अपराधियों का अजीवन कारावास और चार अपराधियों की सात साल कैद की सजा भी बरकरार रखी है. बंगलादेश के इतिहास के इस सबसे जघन्य हत्याकांड में 850 लोग आरोपी थे. वर्ष 2009 में बेगम शेख हसीना की सरकार के गठन के करीब एक महीने बाद ही 25 और 26 फरवरी को यह बगावत हुई थी.


पाकिस्तान के कानून मंत्री का इस्तीफा

पाकिस्तान में कट्टरपंथी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद कानून मंत्री जाहिद हामिद ने इस्तीफा दे दिया है. राजधानी इस्लामाबाद में पिछले कई दिनों से धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी निर्वाचन कानून 2017 से जुड़े हलफनामेमें खत्म-ए-नबुव्वत संबंधी एक कानून में हुए बदलावों के लिए कानून मंत्री को जिम्मेदार बताते हुए उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे. इन बदलावों से पहले मुसलमान उम्मीदवारों को अपने हलफनामे में यह लिखित देना होता था कि पैगम्बर मोहम्मद मुसलमानों के अंतिम पैगम्बर थे और उनके बाद और कोई नहीं होगा.


मिस्त्र के संयुक्त राष्ट्र शांतिदूत की हत्या

दक्षिण मध्य अफ्रिका में 26 नवम्बर को आतंकवादियों ने हमला कर मिस्त्र के संयुक्त राष्ट्र शांतिदूत अभियान में शामिल जवान की हत्या कर दी. इस हमले को बलाका विरोधी आतंकवादियों ने अंजाम दिया. बंगासोउ शहर से सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित गाम्बो में इस हमले को अंजाम दिया गया जहां मई और जुलाई में अलग-अलग घटनाओं में 100 नागरिक और मोरक्को के तीन संरा शांतिदूत भी मारे गए
उल्लेखनीय है कि: मध्य अफ्रिका में 2013 में मुस्लिम सेलेका विद्रोहियों द्वारा इसाई राष्ट्रपति फ्रैंकोइस बोजिजे को अपदस्थ किए जाने के बाद जारी संघर्षों में अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं. इसके बाद ही बलाका विरोधी इसाई आतंकवादियों ने भी प्रतिक्रियास्वरुप कई घटनाओं को अंजाम दिया है.


रूस में विदेशी मीडिया संस्थान ‘फॉरेन एजेंट’ के रूप में सूचीबद्ध

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं जो सरकार को देश में काम कर रहे किसी भी विदेशी मीडिया संस्थान को ‘फॉरेन एजेंट’ के रूप में सूचीबद्ध करने की अनुमति देता है. रूस का यह नया कानून विदेशी-पंजीकृत मीडिया को प्रभावित करता है जो रूस के बाहर से वित्त पोषण प्राप्त करते हैं. ऐसे मीडिया संस्थान अब अतिरिक्त आवश्यकताओं के अधीन हो गए हैं और इनका अनुपालन न होने की स्थिति में इनकी गतिविधियां निलंबित हो सकती हैं. अगर वह पंजीकृत होते हैं तो उन्हें अपने प्रसारण और अपनी वेबसाइटों में खुद को फॉरेन एजेंट बताना होगा. क्रेमलिन समर्थित ब्रॉडकास्टर ‘आरटी’ को अमेरिका में फॉरेन एजेंट के रूप में पंजीकृत किए जाने के आदेश के जवाब में संसद ने इस बिल को मंजूरी दी है.


आतंकवाद के खिलाफ मुस्लिम देशों के गठबंधन की बैठक

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दुनिया से आतंकवाद के सफाये तक आतंकवादियों के खिलाफ जंग लड़ने का आह्वान किया है. क्राउन प्रिंस ने रियाद में आयोजित इस्लामिक आतंकवाद विरोधी गठबंधन में शामिल 40 मुस्लिम देशों के अधिकारियों की बैठक के दौरान यह बात कही. आतंकवाद के खिलाफ बने मुस्लिम देशों के गठबंधन के रक्षा मंत्रियों की यह पहली बैठक थी. इस गठबंधन में 41 इस्लामिक देश शामिल हैं. इसे हिंसक अतिवाद के खिलाफ पैन-इस्लामिक यूनिफाइड फ्रंट कहा जा रहा है. सलमान के ही नेतृत्व में 2015 में इस गठबंधन का ऐलान किया गया था. संगठन में सुन्नी बहुलता वाले या सुन्नी शासन वाले देश ही शामिल हैं. इस गठबंधन में सऊदी अरब के कट्टर प्रतिद्वंद्वी कहे जाने वाला ईरान शामिल नहीं है. इसके अलावा ईरान से करीबी रखने वाले देश इराक और सीरिया भी इस गठजोड़ का हिस्सा नहीं हैं. गौरतलब है कि सऊदी अरब ईरान पर मध्य पूर्व के सशस्त्र आतंकी समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाता रहा है.


चीन द्वारा दूर संवेदी उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण

चीन ने 25 नवम्बर को दूर संवेदी उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया. इन उपग्रहों को इलेक्ट्रॉनिक अन्वेषण और दूसरे प्रयोगों के लिए तैयार किया गया है. यह प्रक्षेपण शिचांग उपग्रहण प्रक्षेपण केंद्र से लांग मार्च-2सी रॉकेट के जरिए देर किया गया. यह उपग्रह इलेक्ट्रोमैगनेटिक अन्वेषण और दूसरे प्रयोग करेंगे.


मिस्र के सिनाई क्षेत्र में आतंकवादी हमला

मिस्र के सिनाई क्षेत्र में 24 नवम्बर को एक मस्जिद (अल-रौदा मस्जिद) के निकट हुए बम विस्फोट में कई लोगों की मौत हो गयी. मिस्र की ओर से किए गए हवाई हमलों में उत्तरी सिनाई की मस्जिद पर हुए हमले में शामिल आतंकवादियों के वाहन भी नष्ट हुए. मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फ़तह अल सीसी ने कल सिनाई के मस्जिद में हुए हमले का बदला लेने का संकल्प लेते हुए कहा कि अब मिस्र के लोग पहले से भी ज्यादा मज़बूती से आतंकवाद का मुक़ाबला करेंगे.


रोहिंग्या मामले में म्यामांर-बांग्लादेश के बीच समझौता

म्यामांर और बांग्लादेश के बीच 23 नवम्बर को रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी को लेकर समझौते हुए. समझौते के अनुसार दो महीने में रोहिंग्या शरणार्थियों की संभावित वतन वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. म्यामां के रखाइन प्रांत में हिंसा के बाद अगस्त 2017 से अब तक हज़ारों लोग पलायन कर बांग्लादेश चले आए हैं. अमेरिका ने भी इस मुद्दे पर सख़्त प्रतिक्रिया दी थी. म्यामां की नेता आंग सान सू ची और बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों ने इस बारे में एक करार पर हस्ताक्षर किया.

आर्थिकी घटनाक्रम

वित्त सचिव पद पर हसमुख अधिया की नियुक्ति

भारत सरकार के राजस्व सचिव हसमुख अधिया को देश का नया वित्त सचिव बनाया गया है. अधिया गुजरात काडर के 1981 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. पिछले महीने अशोक लवासा के रिटायर होने के बाद वित्त सचिव का पद खाली था.


वर्ल्ड फूड इंडिया में 19 अरब डॉलर के निवेश के समझौते

वर्ल्ड फूड इंडिया के दौरान 19 अरब डॉलर से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई. तीन दिन का यह आयोजन 5 नवम्बर को सम्पन्न हो गया. यह आयोजन बेहद सफल रहा, जिसमें साठ से अधिक देशों ने भागीदारी की. इसमें दुनियाभर की 50 से अधिक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल हुए. ये पहला मौका है जब भारत ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया, ताकि वह वैश्विक स्तर पर भोजन सामग्री को लेकर अपनी स्थिति मजबूत कर सके. खाद्य सम्मेलन में कंपनियों ने 11.25 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई. इसमें करीब 2.5 अरब डॉलर के एम.ओ.यू. राज्य सरकारों और हितधारकों के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं ताकि देश में खाद्य प्रसंस्करण के स्तर को 10 प्रतिशत बढ़ाने में मदद की जा सके. अमरीका, संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, नीदरलैंड और फ्रांस ने देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में बड़े निवेश की घोषणा की है.
‘र्वल्ड फूड इंडिया 2017’ विस्तार से जानकारी


ड्रोन का नागरिक इस्तेमाल का प्रारूप जारी

सरकार ने ड्रोन का नागरिक इस्तेमाल शुरू करने के लिए इसके परिचालन संबंधी नियमों एवं शर्तों और उसके पंजीकरण शुल्क जारी किया. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ड्रोन के परिचालन के लिए ऑपरेटरों की खातिर परमिट शुल्क 25 हजार रपए तय किए हैं. इसके अलावा 250 ग्राम या उससे भारी सभी ड्रोन के लिए आवश्यक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर का शुल्क एक हजार रपए रखा है. ऑपरेटरों को जारी परमिट पांच साल के लिए मान्य होगा. इसके बाद परमिट के नवीकरण के लिए 10 हजार रपए शुल्क देय होगा. इन नियमों के लिए मंत्रालय ने एयरक्राफ्ट रूल्स, 1937 में संशोधन का प्रारूप सितम्बर के मध्य में जारी किया था और 1 नवम्बर को संशोधन लागू कर दिए गए. उल्लेखनीय है कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भी ड्रोन के परिचालन के लिए सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स के तहत 1 नवम्बर को ही नियम एवं शतरे का प्रारूप जारी किया है. इसपर 30 दिन के अंदर संबद्ध पक्षों से टिप्पणियां आमंत्रित की गई हैं.


जीएसटी को सुगम बनाने के लिए परामर्श समूह गठित

सरकार ने जीएसटी को और अधिक सरल एवं सुगम बनाने के लिए जीएसटी परिषद की विधि समिति के साथ एक परामर्श समूह गठित किया है. यह समूह इस महीने के अंत अपनी रिपोर्ट विधि समिति को देगा. समूह में अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल सहित पांच व्यक्तियों को शामिल किया गया है. समूह का संयोजक केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के पूर्व मुख्य आयुक्त गौतम रे को बनाया गया है. अन्य सदस्यों में सेंटर फ़ॉर लीगल पालिसी के शोध अध्र्यसेन गुप्ता, चार्टर्ड अकाउंटेंट विनोद जैन, भारतीय निर्यातक महासंघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय सहाय एवं लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष ओम प्रकाश मित्तल हैं.


खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में भागीदार बनने के लिए आमंत्रण

प्रधानमंत्री ने वर्ल्‍ड फूड इंडिया समारोह में विदेशी निवेशकों को तेजी से बढ़ रहे भारत के खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया है. उन्‍होंने कहा कि भारत में पहले की तुलना में अब कारोबार करना सुगम हो गया है, क्‍योंकि प्रक्रियाएं सरल बना दी गई हैं, पुराने कानून रद्द कर दिए गये हैं और अनुपालन आवश्‍यकताएं कम कर दी गई हैं. भारत को विश्‍व की तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वस्‍तु और सेवाकर लागू होने से कई तरह के कर समाप्‍त हो गये हैं. श्री मोदी ने कहा कि खाद्य पदार्थो के उत्‍पादन और व्‍यापार में शत-प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति है. उन्‍होंने प्रत्‍येक राज्‍य से कम से कम एक खाद्य पदार्थ की पहचान कर उसमें विशेषज्ञता हासिल करने को कहा.


कृषि विकास योजना को आगे बढ़ाने को मंज़ूरी

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना को बेहतर बनाते हुए अगले तीन सालों के लिए 15,700 करोड़ रुपये से अधिक के आवंटन को मंज़ूरी दी है. इसका लक्ष्य खेती को अधिक लाभदायक बनाने के साथ साथ खेती से जुड़े उद्योगो को बढा़वा देना है. इस योजना के तहत केंद्र और राज्यों की हिस्सेदारी 60 और 40 फीसदी होगी. हांलाकि उत्तर पूर्व के राज्यों और पहाड़ी राज्यों में राज्यों को सिर्फ 10 फीसदी खर्च उठाना होगा.


भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण की शुरुआत

भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ 13 नवम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में किया गया. इस परियोजना के तहत सरकार का मकसद ऑप्टिकल फाइबर के जरिए ढाई लाख पंचायतों को कनेक्टक करना है. जिससे ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट सेवाएं, ई-हेल्थकेयर, ई-एजुकेशन, ई-कॉमर्स और रोजगार सृजन के काम को बढ़ावा मिल सके. भारतनेट के पहले चरण में देश के कई राज्यों की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था. जिसे दिसंबर 2017 के पूरा कर लिया जाएगा. जबकि सरकार ने भारतनेट के दूसरे चरण के लक्ष्य के तहत ढाई लाख ग्राम पंचायतों में सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य 2019 के अंत तक रखा है. इस परियोजना पर करीब तीन खरब 40 अरब रूपये खर्च होंगे. सरकार इस परियोजना के लिए सात लाख किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाएगी.


जीएसटी परिषद की 23वीं बैठक

वस्तु और सेवाकर (जीएसटी) परिषद की 23वीं बैठक 9 नवम्बर को गुवाहाटी में संपन्न हुई. इस बैठक में नई कर व्यवस्था लागू होने के तीन महीने बाद की प्रगति की समीक्षा की गयी. बैठक में हर रोज उपयोग होने वाले उत्‍पादों की कर में कटौती की गयी. लिए गये फैसले में 178 वस्तुओं की जीएसटी 28 फ़ीसदी से घटाकर 18 फ़ीसदी के दायरे में लाया गया जबकि 2 वस्तुओं की जीएसटी 28 से 12 फ़ीसदी किया गया. अब सिर्फ़ 50 वस्तुएं ही 28 फ़ीसदी टैक्स के दायरे में रह गई हैं. ये फैसला 15 नवंबर से लागू होगा. सरकार ने व्यापारियों को राहत देते हुए कंपोजीशन स्कीम का दायरा एक करोड़ से बढ़कर डेढ़ करोड़ कर दिया. डेढ़ करोड़ से नीचे के टर्नओवर वालों को तिमाही रिटर्न भरना होगा, जबकि इससे ऊपर वाले को हर महीने भरना होगा. कंपोजीशन स्कीम में और राहत देते हुए मैन्युफैक्चर और ट्रेडर दोनों को ही अब एक फ़ीसदी का टैक्स देना होगा.


आईएमडी की प्रतिभा विकास सूची में भारत तीन पायदान उपर

प्रमुख वैश्विक व्यापार अध्ययन संस्थान (आईएमडी) द्वारा तैयार सूची में भारत तीन पायदान उपर आकर 51वें स्थान पर पहुंच गया है. ये सूची प्रतिभा को आकर्षित करने, विकसित करने और उसे बनाए रखने की देशों की क्षमता को दर्शाती है. इस सूची में स्विटज़रलैंड सबसे उपर है.


मूडीज ने भारत के नौ सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों की रेटिंग बढ़ाई

मूडी निवेशक सेवा ने 9 सरकारी स्‍वामित्‍व की कंपनियों की रेटिंग बढ़ा दी है. ये हैं – भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल), इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी), पेट्रोनेट एल.एन.जी. लिमिटेड (पीएलएल), तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीएसी), राष्‍ट्रीय ताप बिजली निगम (एनटीपीसी), भारतीय पनबिजली निगम (एनएचपी.सी), भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और गेल इंडिया. इससे पहले, 17 नवम्बर को मूडीज़ निवेशक सेवा ने भारत की स्‍थानीय और विदेशी मुद्रा की रेटिंग बीएए-3 से बढ़ाकर बीएए-2 की थी. रेटिंग में यह बढ़ोत्‍तरी 13 वर्ष बाद की गई है.


जीएसटी के तहत मुनाफ़ाख़ोरी-विरोधी प्राधिकरण का गठन

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 16 नवम्बर को जीएसटी के तहत राष्ट्रीय मुनाफ़ाख़ोरी-विरोधी प्राधिकरण के गठन के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंज़ूरी दी गई. यह प्राधिकरण सुनिश्चित करेगा कि जीएसटी दरों में कमी का फ़ायदा उपभोक्ताओं को मिले. जीएसटी क़ानून में मुनाफ़ाख़ोरी विरोधी उपायों के तहत ऐसी व्यवस्था का प्रावधान है कि करों में कटौती का सीधा लाभ उपभोक्ताओं को मिले. इस व्यवस्था के तहत मुनाफ़ाखोरी विरोधी प्राधिकरण का गठन, एक स्थायी समिति, सभी राज्यों में स्क्रीनिंग समितियों और केन्द्रीय उत्पाद व सीमा शुल्क बोर्ड में एक सुरक्षा महानिदेशालय के गठन का प्रस्ताव है.


प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कारपेट एरिया में बढ़ोतरी

केन्द्र सरकार ने 16 नवम्बर को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्य आय वर्ग (एमआईजी) श्रेणी में आने वाले मकानों के कारपेट एरिया में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी. सरकार ने एमआईजी-1 श्रेणी के तहत मकानों के कारपेट एरिया को 90 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 120 वर्ग मीटर किया गया है. वहीं एमआईजी—2 खंड के तहत इस एरिया को वर्तमान के 110 वर्ग मीटर से बढ़ा कर 150 वर्ग मीटर किया गया है. एमआईजी-1 श्रेणी के तहत छह लाख और 12 लाख के बीच सालाना कमाई वालों को नौ लाख रुपए तक रिण लेने पर ब्याज में चार प्रतिशत की रियायत है. इसी प्रकार से एमआईजी—2 श्रेणी के तहत 12 लाख रुपए से 18 लाख रुपए तक की सालाना आय वालों को 12 लाख रुपए तक के लोन में ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट है.


दिल्ली में 2018 से बीएस 6 उत्सर्जन मानक

केन्द्र सरकार ने 2020 के बजाय एक अप्रैल 2018 से ही दिल्ली में प्रदूषण उत्सर्जन मानक को बीएस 6 तक ले जाने का फ़ैसला लिया है. देश में वाहनों के ईंधन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ने राजधानी दिल्ली में 1 अप्रैल, 2018 से बीएस-4 ग्रेड के पेट्रोल और डीजल की बजाय बीएस-6 ग्रेड के ईंधन को मुहैया का फैसला लिया गया है.


ट्राई ने नेट निरपेक्षता पर जारी की सिफारिशें

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 28 नवम्बर को नेट निरपेक्षता (न्यूट्रैलिटी) पर अपनी सिफारिशें दी. इन शिफरिशों में टेलीकॉम कंपनियों को बिना भेद-भाव के नेट एक्सेस देने की बात कही गयी है. कंपनियां किसी की स्पीड घटा या बढ़ा नहीं सकेंगी. इस सिफारिश में ये भी कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनियां करार करके नेट सेवाएं दें. ट्राई ने नेट न्यूट्रैलिटी पर सुझाव देते हुए लाइसेंस एग्रीमेंट में संशोधन की भी सिफारिश की है.


37वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला संपन्न

37वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 27 नवम्बर को संपन्न हो गया. प्रत्येक वर्ष नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इस मेले का आयोजन होता है. मेले के आखिरी दिन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पंडालों को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सी आर चौधरी ने पुरस्कृत किया. इसमें अंतरराष्ट्रीय श्रेणी में टर्की को स्वर्ण, अफगानिस्तान को रजत और थाईलैंड को कांस्य पदक प्रदान किया गया. इसी तरह राज्य और केंद्रीय संघ प्रदेशों की श्रेणी में असम को स्वर्ण, केरल को रजत, लक्षद्वीप को कांस्य पदक प्रदान किया गया. इसके अलावा साझेदार राज्य के रूप में झारखंड, साझेदार देश के लिए वियतनाम और फोकस देश के रूप में किर्गिस्तान को भी पुरस्कार प्रदान किया गया.


एसएनपी ने भारत की साख दर अपरिवर्तित रखी

वैश्विक साख निर्धारण एजेंसी स्‍टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएनपी) ने 24 नवम्बर को भारत की साख दर को स्थिर पूर्वानुमान के साथ बीबीबी ऋणात्मक बहाल रखने की घोषणा की. एसएनपी ने कहा है कि साख दर, देश की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर की मजबूती, सुदृढ विदेशी मुद्रा भंडार तथा विदेशों में देश की छवि और मौद्रिक नीति की विश्वसनीयता में सुधार को दर्शाती है. भारत की साख दर को लेकर एसएनपी का यह रूख मूडीज की निवेशक सेवा द्वारा पिछले तेरह वर्षों में पहली बार भारत की साख दर बढ़ाने के बाद आया है.


51 आवश्यक दवाओं के दाम में 53 फीसद तक की कटौती

राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक (एनपीपीए) ने 51 आवश्यक दवाओं के दाम में 53 फीसद तक की कटौती की है. इनमें कैंसर, दिल, दर्द और त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज में काम आने वाली दवाएं शामिल हैं. एनपीपीए समय-समय पर दवाओं का अधिकतम मूल्य निर्धारित करता है ताकि मरीजों को महंगी दवाइयां खरीदने से छुटकारा मिल सके. जिन दवाओं के दामों का अधिकतम मूल्य तय किया गया है उनमें कोलोन या रेक्टल कैंसर के इलाज में काम आने वाली दवा ओक्सालिप्लेटिन (इंजेक्शन 100 एमजी), जापानी बुखार के इलाज में काम आने वाली दवा और मीजल्स रूबेला वैक्सीन शामिल हैं. नियामक ने राष्ट्रीय आवश्यक दवा सूची 2015 के तहत अब तक 874 दवाओं के दाम घटाए हैं. सितम्बर, 2017 तक नियामक 821 दवाओं के दाम निर्धारित कर चुका है. नियामक ने आदेश में कहा कि कोई फार्मा कंपनी तय कीमत से ज्यादा दाम नहीं वसूल सकती. अगर कंपनियां निर्धारित मूल्य के नियमों का पालन नहीं करती हैं तो उन्हें ज्यादा वसूली गई कीमत ब्याज सहित जमा करानी होगी.


दिवालिया क़ानून में बदलाव को राष्ट्रपति की मंज़ूरी

राष्ट्रपति ने 23 नवम्बर को इंसाल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड-2016 संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दे दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल की 22 नवम्बर को हुई बैठक में इस कानून में संशोधन के लिए अध्यादेश लाने का निर्णय लिया गया था. अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंज़ूरी मिलने के बाद सरकार ने इसे लागू कर दिया है. इंसाल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड-2016 का उद्देश्य अनैतिक तथा बेइमान लोगों द्वारा इस क़ानून के दुरुपयोग को रोकना है. संशोधन अध्यादेश के बाद अब किसी कंपनी की इंसाल्वेंसी प्रक्रिया से उन लागों को बाहर रखा जा सकेगा, जिन्होंने जानबूझकर बैंकों का कर्ज़ नहीं चुकाया है या एनपीए परिसंपत्तियों से जुड़े हैं. सरकार ने अध्यादेश में मौजूदा क़ानून के कुछ प्रावधानों को संशोधित किया है और एक नई धारा जोड़कर निविदा से संबंधित दिशा-निर्देशों को कठोर बना दिया है. विलफुल डिफॉल्टर और धोखेबाज प्रमोटर दिवालिया होने जा रही कंपनियों के लिए बोली नहीं लगा पाएंगे.


बांस की खेती को प्रोत्‍साहन देने के लिए अध्‍यादेश

केन्‍द्र सरकार ने गैर वन्‍य क्षेत्रों में बांस की खेती को प्रोत्‍साहन देने के लिए 24 नवम्बर को भारतीय वन संशोधन अध्‍यादेश 2017 जारी किया. इस अध्‍यादेश के ज़रिए गैर-वन क्षेत्रों में उगाए जाने वाले बांस के आर्थिक उपयोग के लिए इसे काटने और ले जाने की अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी. वनस्‍पति वर्गीकरण के आधार पर बांस घास है, लेकिन 1927 के भारतीय वन अधिनियम के तहत इसे पेड़ के रूप में परिभाषित किया गया है. इस संशोधन अध्‍यादेश के लागू हो जाने से एक करोड़ छब्बीस लाख हेक्‍टेयर खेती योग्‍य बेकार पड़ी ज़मीन पर बांस की खेती की जा सकेगी.


सरकारी सुविधाओं का लाभ देने के लिए मोबाइल एप उमंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों को एक ही मंच पर सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ देने के लिए 23 नवम्बर को मोबाइल एप उमंग की यहां शुरुआत की. इस एप पर आधार, डिजिलॉकर, भारत बिल पेमेंट सिस्टम समेत कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी. उमंग एप पर केंद्र समेत राज्य सरकारों की 1,200 से अधिक सेवाएं उपलब्ध होंगी. इस एप के जरिये लोग कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा स्थायी खाता संख्या (पैन) का आवेदन तथा रोजगार तलाश रहे लोग प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में पंजीयन भी करा सकेंगे. यह एप 13 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है.

भारतीय राज्य

शिलांग में पूर्ण समेकित संयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र की शुरुआत

भारतीय सेना ने 4 नवम्बर को शिलांग के उमरोई छावनी में स्वतंत्र और पूर्ण समेकित संयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र (जेटीएन) की शुरुआत की. इसकी शुरुआत अन्य देशों की सेनाओं के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास आयोजित करने के उद्देश्य से किया गया है. सेना के पूर्वी कमान में यह अपनी तरह का पहला प्रशिक्षण केन्द्र है.


छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित जिलों के लिए 700 करोड़

केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के माओवादियों के असर वाले जिलों के विकास के लिए 700 करोड़ रुपये उपलब्ध करने की घोषणा की है. विशेष केन्‍द्रीय सहायता योजना के तहत तीन वर्षों में यह सहायता राशि उपलब्‍ध कराई जायेगी. 4 नवम्बर को केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में बैठक में यह फैसला लिया गया.


लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का निर्माण

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में मोटर वाहन चलने लायक दुनिया की सबसे ऊंची सड़क बनाई है. यह सड़क 19,300 फुट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित उमलिंगला टॉप से होकर गुजरती है. बीआरओ की ‘हिमांक परियोजना’ के तहत यह कामयाबी हासिल की गई.


उत्तर प्रदेश के एनटीपीसी ऊंचाहार प्लांट में हादसा

उत्तर प्रदेश के रायबरेली ज़िले में 1 नवम्बर को एनटीपीसी, ऊंचाहार परियोजना में बॉयलर फटने से बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में वहां काम कर रहे कई कर्मचारियों की मौत हो गई.


कर्नाटक में पहली बार महिला पुलिस प्रमुख की नियुक्ति

कर्नाटक में पहली बार एक महिला नीलमणि एन राजू को पुलिस प्रमुख बनाया गया है. 1983 बैच की आईपीएस अधिकारी नीलमणि पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक रूपक कुमार दत्त का स्थान लिया है. मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने यह निर्णय गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी से सलाह के बाद लिया.


उत्तराखंड के 9 विधायकों को अयोग्य घोषित करना सही

सुप्रीम कोर्ट ने नैनीताल हाईकोर्ट के उस फैसले सही बताया है, जिसमें हाईकोर्ट अयोग्य ठहराने के स्पीकर के फैसले के खिलाफ दायर नौ विधायकों की याचिका को खारिज कर दिया था. याचिका नौ विधायकों ने दायर की थी, जिन्होंने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में चले गये थे. इन विधायकों ने अयोग्य ठहराने के स्पीकर के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. उसके बाद इन विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें विश्वास मत में हिस्सा लेने से मना कर दिया था.


पश्चिम बंगाल के रसगुल्ले को विशिष्ट प्रमाण पत्र

पश्चिम बंगाल की प्रसिद्ध मिठाई ‘रसगुल्ला’ को भारतीय पेटेंट कार्यालय ने 14 नवम्बर को विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के उत्पाद का प्रमाण पत्र दिया. इस प्रमाण पत्र के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकार के बीच कई वर्षों से विवाद चल रहा था. ओडिशा अपने रसगुल्ले के लिए विशिष्ट भौगोलिक प्रमाण-पत्र का दावा कर रहा था. भौगोलिक संकेतक एक चिन्ह है जिसे वैसे उत्पाद को दिया जाता है जो स्थान विशेष से ताल्लुक रखता है और जिसकी की वजह से उसकी विशेष पहचान होती है. टैग मिलने से पश्चिम बंगाल के रसगुल्ला बनाने वालों को काफी फायदा होने की उम्मीद है.


14 नवम्बर: झारखंड स्‍थापना दिवस

14 नवम्बर को झारखंड स्‍थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन सन् 2000 में बिहार के विभाजन से झारखंड का जन्‍म हुआ था. इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रांची में विभिन्‍न परियोजनाओं की आधारशिला राखी.


भारत का पहला जनजातीय उद्यमशीलता समागम छत्तीसगढ़ में

भारत का पहला जनजातीय उद्यमशीलता समागम 14 नवम्बर से छत्तीसगढ़ में बस्तर के दंतेवाड़ा में शुरू हुआ. सम्मेलन का आयोजन नीति आयोग, अमरीकी सरकार के सहयोग से कर रहा है. यह कार्यक्रम आठवें वैश्विक उद्यमशीलता शिखर सम्मेलन का हिस्सा है. इस दौरान इलाके में होने वाली वन उपज और अन्य उत्पादों के लिये अनुबंध भी किये जाएंगे. इस सम्मेलन का उद्देश्य आदिवासी उद्यमियों का कौशल विकास करने के साथ-साथ उन्हें उत्पादों की ब्रांडिंग करने और बेहतर बाज़ार उपलब्ध कराने में सहायता करना है.


मेघालय में संसदीय सचिवों की नियुक्ति कानून निरस्त

मेघालय में उच्च न्यायालय ने राज्य में संसदीय सचिवों की नियुक्ति के लिए साल 2005 के एक अधिनियम को निरस्त कर दिया. मुख्य न्यायाधीश दिनेश माहेश्‍वरी और न्यायमूर्ति वेद प्रकाश वैश की पीठ ने प्रदेश के राज्यपाल को 16 संसदीय सचिवों को मेघालय विधानसभा की सदस्यता के लिये अयोग्य ठहराने पर फैसला करने की भी अनुमति दे दी. न्यायाधीशों ने संसदीय सचिवों की नियुक्ति के खिलाफ दायर जनहित याचिका के निस्तारण के दौरान कहा, चुनाव आयोग की राय के आधार पर इस संबंध में राज्यपाल का फैसला अंतिम होगा. संसदीय सचिव, मंत्रियों की सहायता के लिय राज्य सरकार द्वारा नियुक्त विधायक हैं.


9 नवम्बर: उत्तराखंड का स्थापना दिवस

प्रत्येक वर्ष 9 नवम्बर को उत्तराखंड अपना स्थापना दिवस मनाता है. उत्तर प्रदेश से विभाजित होकर उत्तराखंड की स्थापना 9 नवंबर 2000 को हुई थी और यह देश का 27वां राज्य बना. राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है और त्रिवेन्द्र सिंह रावत यहाँ के मुख्य मंत्री और कृष्णकांत पॉल राज्यपाल हैं. उत्तराखंड हिमालय की पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है. इस राज्य की चीन और नेपाल से अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं लगती हैं.


चेनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा पुल

भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चेनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का प्रमुख मेहराब लॉन्च किया है. इससे कश्मीर घाटी से सीधा संपर्क हो सकेगा. यह पुल चेनाब नदी से 359 मीटर की ऊंचाई पर होगा और पेरिस के एफिल टॉवर से 30 मीटर ऊंचा होगा. यह कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर की दूरी को पाटने में महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित करेगा. यह कश्मीर रेलवे परियोजना के उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला खंड का हिस्सा है. इस पुल की लंबाई 1.3 किलोमीटर है और इसका निर्माण 1,250 करोड़ रुपए की लागत में किया जा रहा है. यह काम मई 2019 तक पूरा हो जाएगा.


​​​​​​​त्रिपुरा में साइनबोर्ड पर जनजातीय भाषा अनिवार्य

त्रिपुरा सरकार ने सभी सरकारी इमारतों के साइनबोर्ड, नाम पट्टिका और अन्य नोटिस बोर्ड पर जनजातीय भाषा और नाम का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया. राज्य में जनजातीय नाम और जनजातीय भाषा ‘कोकबोरोक’ लिखने के काम की निगरानी के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित की गई है. त्रिपुरा की कुल 37 लाख आबादी में एक-तिहाई हिस्सा आदिवासियों का है. राज्य के 1,166,813 आदिवासियों में से 60 प्रतिशत से अधिक कोकबोरोक भाषा बोलते हैं.


छत्‍तीसगढ़ में पटाखे चलाने पर पाबन्‍दी

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के छह शहरों में पटाखे चलाने पर पाबन्‍दी लगा दी है. प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए यह कदम उठाया गया है. जाड़ों में हवा की गति कम होने से प्रदूषण के बढ़ने की आशंका रहती है. रायपुर के अलावा विलासपुर, भिलाई, दुर्ग, रायगढ़ और कोरबा में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है.


हैदराबाद में मेट्रो सेवा की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 नवम्बर को हैदराबाद में मियापुर और नागोल के बीच 30 किलोमीटर लंबे मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन किया. इस लाइन में 24 स्टेशन हैं और देश में ये पहली बार है जब इतनी लंबी मेट्रो लाइन का उद्घाटन हुआ. सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी यह सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना. हैदराबाद की 72 किलोमीटर लंबी मेट्रो परियोजना के का यह पहला चरण है.


मध्य प्रदेश में बलात्कार के दोषियों को फांसी की सजा का प्रस्ताव

मध्य प्रदेश सरकार ने बलात्कार के मामलों में दोषियों के खिलाफ कड़ी सजा का प्रस्ताव 26 नवम्बर को पारित किया. राज्य कैबिनेट की बैठक में ‘दंड विधि संशोधन विधेयक 2017’ पर चर्चा हुई जिसमें सरकार ने 12 साल तक की बच्चियों से बलात्कार के मामले में दोषियों के खिलाफ फांसी की सजा का प्रस्ताव पारित किया है. इसके साथ ही कैबिनेट ने गैंगरेप के मामले में दोषियों को मौत की सजा देने के लिए एक प्रस्ताव भी पास किया है. बलात्कार के दोषियों के खिलाफ जुर्माने और सजा को बढ़ाने के लिए दंड संहिता में संशोधन के प्रस्ताव को भी राज्य सरकार ने मंजूरी दी है. विधानसभा में पारित होने के बाद राज्य सरकार इसे मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजेगी.


पलानीसामी गुट को एआईएडीएमके की चुनाव चिह्न को मान्यता

चुनाव आयोग ने 23 नवम्बर को पलानीसामी गुट को एआईएडीएमके की चुनाव चिह्न की मान्यता दी है. इस फैसले के बाद एआईएडीएमके की चुनाव चिह्न ‘दो पत्ती’ को लेकर अखिल भारतीय द्रविड़ मुनेत्र कड़गम यानि अन्नाद्रमुक में कई महीनों से चला आ रहा विवाद आखिरकार सुलझ गया. चुनाव आयोग ने यह फैसला पलानीसामी और ओ. पन्नीरसेल्वम वाले धड़े को 34 लोकसभा सदस्यों, 8 राज्यसभा के सदस्यों, तमिलनाडु के 111 विधायकों और पुद्दुचेरी के 4 विधायकों के समर्थन दिए जाने का बाद लिया. जबकि दिनाकरण समूह को लोकसभा और राज्यसभा के मात्र तीन सांसदों ने ही समर्थन दिया और 20 विधायक ही पक्ष में खड़े रहे, जिसमें से 18 को अयोग्य ठहराया गया है.


तमिलनाडु में एक लाख करोड़ रुपये लागत की नई परियोजना

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तमिलनाडु के लिए एक लाख करोड़ रुपये लागत की नई परियोजनाओं की घोषणा की. उन्होंने 24 नवम्बर को चेन्‍नई में मुख्‍यमंत्री ई.के पलानीसामी के साथ विभिन्‍न केन्‍द्रीय ढांचागत परियोजनाओं की समीक्षा के बाद कहा कि बीस हज़ार करोड़ रुपये की लागत से, चेन्‍नई से बंगलूरू के बीच बनने वाले एक्‍सप्रेस-वे सहित इस तरह की तीन नई परियोजनाएं जल्‍दी शुरू की जाएंगी.

खेल जगत

भारत ने जीता एशिया कप महिला हॉकी ख़िताब

भारतीय महिला हॉकी टीम ने 5 नवम्बर को एशिया कप हॉकी चैंपियनशिप का ख़िताब जीत लिया. जापान के काकामिगाहारा में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने चीन को 5-4 से पराजित किया. इस चैंपियनशिप में भारतीय टीम की कप्तानी रानी ने किया. चीन पर मिली इस जीत के साथ ही भारत ने 2018 विश्व कप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है. भारतीय महिला टीम ने इससे पहले 2004 में दिल्ली में जापान को 1-0 से हराकर खिताब जीता था. भारतीय महिला टीम इस टूर्नामेंट में 1999 और 2009 में उपविजेता भी रहा है. भारत की महिला टीम की इस जीत के साथ अब एशिया में पुरुष और महिला हॉकी खिताब एक साथ भारत के नाम आ गए हैं. भारतीय हॉकी के इतिहास में 14 साल बाद जाकर यह मौका आया है. जब पुरुष और महिला एशिया कप भारत की झोली में आ गए हैं. इससे पहले 2003 में दोनों खिताब भारत के नाम एकसाथ आए थे. भारतीय पुरुष टीम ने हाल ही में ढाका में मलयेशिया को 2-1 से हराकर एशिया कप का खिताब जीता था.


शिव कपूर ने जीता इंडिया ओपन गोल्फ खिताब

शिव कपूर ने 5 नवम्बर को पैनासोनिक इंडिया ओपन गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. यह मैच दिल्ली गोल्फ क्लब में खेला गया था. भारतीय जमीन पर उनका यह पहला एशियन टूर खिताब है. इससे पहले अनिर्बाण लाहिड़ी, दिग्विजय सिंह, एसएसपी चौरसिया, चिराग कुमार और मुकेश कुमार यह खिताब जीत चुके हैं.


फुटबॉल संघ अध्यक्ष पद पर प्रफुल्ल पटेल का निर्वाचन रद्द

दिल्ली हाईकोर्ट ने अखिल भारतीय फुटबॉल संघ के अध्यक्ष पद पर प्रफुल्ल पटेल की नियुक्ति पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाय कुरैशी को प्रशासक बनाकर पांच महीने के भीतर संघ का चुनाव कराने का आदेश दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने अखिल भारतीय फुटबॉल संघ पर खेल संघों के लिए बनाए गए नेशनल स्पोर्ट्स कोड की अनदेखी का आरोप लगाया है.


अदिति अशोक ने एलपीजीए टूर चैंपियनशिप क्वालीफाई किया

भारत की अदिति अशोक ने एलपीजीए की सत्रांत सीएमई ग्रुप टूर चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है. वह ऐसा करने वाली देश की पहली गोल्फर बन गयी हैं. अदिति इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली आठ उदीयमान खिलाड़ियों में से एक हैं.


इटली की फुटबॉल टीम विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम

इटली की फुटबॉल टीम 60 साल में पहली बार फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही है. 13 नवम्बर को मिलान के सैन सीरो स्टेडियम में खेले गए क्वालीफाइंग मैच में स्वीडन ने इटली को पराजित कर दिया. इटली की टीम 1958 में विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही थी लेकिन उसके बाद से उन्होंने हर विश्व कप में हिस्सा लिया था. वहीं स्वीडन की टीम को अब 12वीं बार विश्वकप में हिस्सा लेने का मौका मिला है. उल्लेखनीय है कि इटली फुटबॉल विश्व कप में चार बार चैम्पियन रही है.


एशिया रग्बी चैम्पियनशिप में भाग लेगा भारत

भारतीय पुरूष रग्बी टीम ताइवान में 15 से 18 नवंबर तक होने वाली एशिया रग्बी चैम्पियनशिप डिवीजन टू रग्बी 16 में भाग लेगी. भारतीय टीम भारतीय रग्बी फुटबाल संघ की देखरेख में यह टूर्नामेंट खेलेगी. इसमें मेजबान चीनी ताइपै, थाईलैंड, भारत और सिंगापुर खिताब के लिये भिड़ेंगे.


विश्व बिलियर्ड्स खिताब पंकज आडवाणी को

भारत के पंकज आडवाणी ने आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का ख़िताब जीत लिया है. 12 नवम्बर को दोहा में खेले गये इस चैंपियनशिप के फाइनल में आडवाणी ने इंग्लैंड के अपने माइक रसेल को पराजित किया. यह उनके करियर का 17वां विश्व खिताब है.


बीसीसीआई का क्रिकेटरों का डोप टेस्ट कराने से इनकार

नेशनल ऐंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) की क्रिकेट खिलाड़ियों के डोप टेस्ट की मांग को बीसीसीआई ने खारिज कर दी है. बीसीसीआई ने कहा है कि क्रिकेटरों का डोप टेस्ट करना नाडा के अधिकार क्षेत्र में नहीं है. बीसीसीआई ने कहा कि बीसीसीआई राष्ट्रीय खेल महासंघ का हिस्सा नहीं है, और ऐसे में वह क्रिकेटरों का टेस्ट नहीं कर सकती है.


मैरी कॉम को एशियाई महिला बॉक्सिंग में स्‍वर्ण पदक

भारत की बॉक्सर मैरी कॉम ने एशियाई महिला बॉक्सिंग के 48 किलोग्राम वर्ग का स्‍वर्ण पदक जीता. 8 नवम्बर को खेले गये इस मुकाबले के फाइनल में मैरी कॉम ने उत्‍तर कोरिया की किम ह्यांग मि को पराजित किया. यह प्रतियोगिता वियतनाम के हो चि मिन्‍ह शहर में खेला गया. उलेखनीय है कि मैरी कॉम पांच बार की विश्‍व चैंपियन हैं, उन्होंने 2014 के एशियाई खेलों के बाद पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय मुकाबले में स्‍वर्ण पदक जीता है.


राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप का ख़िताब साइना को

राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप के महिला वर्ग का ख़िताब साइना नेहवाल ने जीत लिया. 8 नवम्बर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में साइना ने पीवी सिंधु को पराजित किया. यह साइना का तीसरा राष्ट्रीय खिताब है. इससे पहले साइना और सिंधु ने दो-दो बार इस खिताब को अपने नाम किया है. उल्लेखनीय है कि लंदन ओलंपिक (2012) में साइना ने कांस्य पदक जीता है जबकि पीवी सिंधु रियो ओलंपिक (2016) की रजत पदक विजेता हैं.


भारत ने न्यूजीलैंड से टी20 क्रिकेट सीरीज़ जीती

भारत ने न्यूजीलैंड से तीन टी20 मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली. तिरुवनंतपुरम में 7 नवम्बर को खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हरा दिया. जसप्रीत बुमराह को इस मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ और पूरे सीरीज के लिए मैन ऑफ द सीरीज दिया गया.
इस हार से न्यूजीलैंड आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान से भी हट गया और उसकी जगह पाकिस्तान नंबर एक पर काबिज हो गया है. न्यूजीलैंड के अब दूसरे स्थान पर खिसक गया है. भारत पहले की तरफ पांचवें स्थान पर है.


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड

आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया. मूनी ने यह रिकॉर्ड इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलते हुए बनाया. मूनी ने अपनी नाबाद 117 रन की पारी में 19 चौके लगाए जो कि महिला और पुरुष दोनों वर्ग के टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नया रिकॉर्ड है. महिला क्रिकेट में इससे पहले का रिकार्ड आस्ट्रेलिया की ही मेग लैनिंग (18 चौके) के नाम पर था जबकि पुरुष टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक पारी में सर्वाधिक चौके हर्शल गिब्स, आरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल (तीनों 14) ने लगाए हैं.


अफगानिस्तान बना अंडर 19 एशिया कप क्रिकेट चैंपियन

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पहली बार अंडर-19 एशिया कप चैंपियन बन इतिहास रच दिया. 19 नवम्बर को कुआलालम्पुर में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 185 रन से पराजित कर दिया.


एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में यूकी भांबरी ने जीता ख़िताब

यूकी भाम्‍बरी ने पुणे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष सिंगल्‍स ख़िताब जीत लिया है. 18 नवम्बर को फाइनल में यूकी ने भारत के ही रामकुमार रामनाथन को हराया.


दिल्ली हाफ मैराथन के तीनों शीर्ष स्थानों पर इथियोपिया का कब्जा

इथियोपिया की महिला धाविका अलमाज अयाना ने 19 नवम्बर को स्वर्ण पदक जीता जबकि उनके हमवतन बेरहानू लेगेसे ने पुरूषों के वर्ग में खिताब जीता. इथियोपिया ने तीनों शीर्ष स्थानों पर कब्जा किया. अबादेल येशानेह और नेतसानेत गुदेता क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. भारतीय महिलाओं में एल सूरिया ने टादमिंग के साथ स्वर्ण पदक जीता. लंबी दूरी की धाविका सुधा सिंह और पारूल चौधरी क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रही. ओलंपियन नितेंद्र सिंह रावत ने भारतीय पुरूषों की रेस जीती.


मानवजीत संधू बने राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियन

पूर्व विश्व चैंपियन मानवजीत सिंह संधू ने 18 नवम्बर को 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में पुरुष ट्रैप खिताब जीत लिया. इस प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली के डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में किया गया. जूनियर पुरुष ट्रैप में हरियाणा के लक्ष्य श्योरण ने स्वर्ण पदक जीता. महाराष्ट्र के आशुतोष सरदार मुरकुटे को 33 के स्कोर के साथ कांस्य पदक मिला.


राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में सुशील, साक्षी को स्वर्ण पदक

इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में 17 नवम्बर को सुशील कुमार और साक्षी मलिक ने सीनियर स्वर्ण पदक जीता. सुशील कुमार ने 74 किग्रा फ्री-स्टाइल वर्ग में नया चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया. उधर महिला पहलवान साक्षी मलिक ने अपनी श्रेष्ठता कायम रखते हुए यहां प्रतियोगिता के दूसरे दिन 62 किग्रावर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया. बीजिंग ओलंपिक 2008 में कांस्य पदक जीतने वाले और लंदन ओलंपिक 2012 में रजत पदक जीतने वाले सुशील 2014 के ग्लस्गो कॉमनवेल्त गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट में उतर रहे थे. साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक 2016 में कांस्य पदक जीता था.


नया प्रायोगिक सर्विस नियम शुरू करने का बीडब्ल्यूएफ का फैसला

विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने वर्ष 2018 में होने वाली ‘आल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप’ से एक प्रायोगिक सर्विस नियम को शुरू करने का फैसला किया है. बीडब्ल्यूएफ द्वारा यह फैसला सर्विस जजों के संदिग्ध फैसलों से निपटने के लिए लिया है. सर्विस जजों के विवादास्पद फैसलों की आलोचना के बाद बीडब्ल्यूएफ अब प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में यह प्रयोग शुरू करेगा जिसमें 2018 बैंकाक में होने वाले बीडब्ल्यूएफ थामस एवं उबेर कप फाइनल्स और नानजिंग में होने वाली बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप शामिल है. इस नियम के अनुसार सर्विस करने वाले के रैकेट से टकराते समय पूरी शटल कोर्ट की सतह से 1.15 मीटर की ऊंचाई से नीचे रहनी चाहिए. फिलहाल यह प्रयोग साल के अंत तक चलने की उम्मीद है.


पहला इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स पुरस्कारों की घोषणा

पहले इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स पुरस्कारों की घोषणा 29 नवम्बर को की गयी. इसकी शुरूआत भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और संजीव गोयनका के द्वारा देश में खेलों के विकास को समर्थन देने के तहत किया गया है.

देश के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को व्यक्तिगत खेल श्रेणियों में साल के सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया है.

सबसे कम मैचों में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन और महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को टीम खेल श्रेणियों में साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. आईसीसी महिला विश्व कप की उपविजेता रही भारतीय टीम को साल की सर्वश्रेष्ट टीम चुना गया.

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को ज्यूरी ने प्रेरणादायक खिलाड़ी जबकि देश के लिये पहला व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले अभिनव बिन्द्रा को परिवर्तनकारी योगदान का सम्मान दिया गया.


18वीं बार विश्व चैम्पियन बने पंकज आडवाणी

भारत के पंकज आडवाणी ने आईबीएसएफ वर्ल्ड स्नूकर चैंपियनशिप का ख़िताब जीत लिया. कतर की राजधानी दोहा में खेली गई इस प्रतियोगिता के फाइनल में आडवाणी ने ईरान के आमिर सरखोश को पराजित कर यह ख़िताब जीता है. इस ख़िताब के जीतने के बाद वो 18वीं बार विश्व चैम्पियन बन गए हैं.


पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में भारत को कुल दस पदक

पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में भारत ने दो स्वर्ण पदक सहित कुल दस पदक जीते हैं. दक्षिण कोरिया के उलसन में प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स स्टेडिंग लोअर फाइनल और महिला डबल्स की खिताबी मुकाबले में पारूल परमार ने दो स्वर्ण पदक जीते हैं. तरूण ढिल्लें ने पुरूष सिंगल्स एसएल- 4 और मनोज सरकार ने एसएल- 3 वर्ग में रजत पदक जीते.


एशियाई कबड्डी के दोनों वर्गों में भारत बना चैम्पियन

भारत ने ईरान में आयोजित एशियाई कबड्डी प्रतियोगिता में पुरुष और महिला दोनों वर्गों के खिताब अपने नाम किए. भारत ने पुरुष वर्ग में पाकिस्तान को जबकि महिला वर्ग में कोरिया को पराजित किया. टूर्नामेंट में बतौर कप्तान रहे अजय ठाकुर ने खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को 14 अंक से जीत दिलाई.


फ्रांस ने दसवीं बार डेविस कप का खिताब जीता

फ्रांस ने दसवीं बार डेविस कप टेनिस खिताब अपने नाम किया. इससे पहले 27 नवम्बर को शुरूआती उलट एकल मुकाबले में बेल्जियम के डेविड गोफिन ने फ्रांस के जो विलफ्राइड सोंगा को सीधे सेटों में हराया था. बेल्जियम तीसरी बार डेविस कप फाइनल में पहुंचा था. इससे पहले 1904 और 2015 में वह फाइनल तक पहुंचा था.


महिला युवा विश्व बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का समापन

महिला युवा विश्व बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का 26 नवम्बर को समापन हो गया. इस वर्ष यह चैम्पियनशिप भारत के गुवाहाटी में आयोजित किया गया था. इस चैम्पियनशिप में भारतीय महिला मुक्केबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन कर 5 स्वर्ण पदक जीते. साल 2011 के बाद इस प्रारूप में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. नीतू ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. नीतू ने 48 किलोवर्ग के फाइनल में कजाखस्तान की झाजिरा उराकबाएवा के ख़िलाफ़ जीत दर्ज की. प्रतियोगिता का दूसरा स्वर्ण पदक ज्योति गुलिया ने भारत को दिलाया. ज्योति ने 51 किग्रा भार वर्ग में रूस की एकेटरीना मोलचानोवा को पराजित किया. एक अन्य मुक़ाबले में 54 किग्रा भार वर्ग में साक्षी चोपड़ा ने इंग्लैंड की आइवी जेन स्मिथ को पराजित कर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता. 57 किग्रा भारवर्ग में शशि चोपड़ा ने विएतनाम की मुक्केबाज़ पर कामयाबी हासिल कर स्वर्ण जीता.


हांगकांग ओपन बैडमिंटन की उपविजेता बनीं सिंधु

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु हांगकांग ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रहीं. 26 नवम्बर को कोलून (हांगकांग) में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताई जु यिंग के हाथों हारकर सिन्धु खिताब जीतने से चूक गई. सिंधु अगर यहां खिताब जितती तो वह प्रकाश पादुकोण (1982) और सायना नेहवाल (2010) के बाद हांगकांग ओपन टूर्नामेंट जीतने वाली तीसरी भारतीय खिलाड़ी बन जाती.


गोपी बने एशियाई मैराथन में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष

गोपी थोनाकल एशियाई मैराथन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गये हैं. उन्होंने 26 नवम्बर को डोंगुआन (चीन) में इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया. गोपी ने दो घंटे 15 मिनट और 48 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता. उज्बेकिस्तान के आंद्रे पेत्रोव ने दो घंटे 15 मिनट और 51 सेकेंड के साथ रजत पदक अपनी झोली में डाला जबकि मंगोलिया के ब्यमबालेव सीवेनरावदान दो घंटे 16 मिनट और 14 सेकेंड के समय से कांस्य पदक जीतने में सफल रहे. एशियाई मैराथन चैंपियनशिप के अलग से गठन के बाद गोपी यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष हैं. इससे पहले आशा अग्रवाल ने महिला खिताब जीता था जब यह प्रतियोगिता प्रत्येक दो साल में होने वाली एशियाई ट्रैक एवं फील्ड चैंपियनशिप का हिस्सा थी.


लियोन मेसी को चौथी बार ‘गोल्डन शू’ अवार्ड

अज्रेटीना के स्टार फुटबालर लियोनल मेसी को यूरोप लीग के आखिरी सत्र में सर्वाधिक स्कोर करने के लिए चौथी बार गोल्डन शू अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसी के साथ उन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो की भी बराबरी कर ली है. बार्सिलोना फार्वड मेसी और रीयल मैड्रिड के रोनाल्डो दोनों अब चार-चार बार गोल्डन शू अवार्ड हासिल कर एक बराबरी पर हैं. मेसी ने स्पेनिश लीग में 37 गोल स्कोर किए थे और उन्होंने इस मामले में हॉलैंड स्ट्राइकर बास दोस्त को पीछे छोड़ा जिनके नाम 34 गोल थे. 30 वर्षीय मेसी ने वर्ष 2009-10 में यूरोप लीग में सर्वाधिक 34 गोल किए थे. 2011-12 में 50 गोल और 2012-13 में उन्होंने 46 गोल किए और गोल्डन शू के हकदार बने थे.
बार्सिलोना के साथ रिकॉर्ड करार: दिग्गज फुटबॉलर लियोन मेसी ने बार्सिलोना के साथ 25 नवम्बर को अपना करार बढ़ा लिया. जिसके तहत वह अब 2021 तक इस क्लब के साथ बने रहेंगे. पांच बार के फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर रहे मेसी के अगले साल जून में करार पूरा होने के बाद बार्सिलोना से हटने की चर्चाएं थी. बार्सिलोना ने मेसी के साथ 835 मिलियन डॉलर की डील की है.

विविध घटनाक्रम

‘प्रॉक्सिमा सेंचुरी’ के आसपास धूल की परत

वैज्ञानिकों को का सबसे करीबी तारा ‘प्रॉक्सिमा सेंचुरी’ के आसपास धूल की परत मिली है. इस नतीजे से संकेत मिलता है कि ‘प्रॉक्सिमा सेंचुरी’ ग्रह मंडल की मेजबानी करता है. चिली स्थित ‘अटाकामा लार्ज मिल्लीमीटर अरे’ (एएलएमए) प्रेक्षणशाला के नए आकलन से खुलासा हुआ कि क्षेत्र में ठंडी धूल से आने वाली रोशनी ‘प्रॉक्सिमा सेंचुरी’ से उस दूरी की तुलना में एक से चार गुना है जितनी की धरती से सूर्य की दूरी है. ‘प्रॉक्सिमा सेंचुरी’ सूर्य का सबसे करीबी तारा है. यह हमसे चार प्रकाश वर्ष की दूरी पर है. ‘प्रॉक्सिमा बी’ इसकी परिक्रमा करता है और इसकी खोज 2016 में हुई थी.


‘र्वल्ड फूड इंडिया 2017’ में विश्व रिकार्ड

नई दिल्ली में आयोजित ‘र्वल्ड फूड इंडिया 2017’ फेस्टिवल में 4 नवम्बर को 918 किलो खिचड़ी बना कर विश्व रिकार्ड बनाया गया. इसका उद्देश्य भारतीय व्यंजन को अंतरराष्ट्रीय ख्याति दिलाना है. इस पूरी प्रक्रिया में सात फुट के व्यास वाली एक हजार लीटर स्टेनलेस स्टील की कढ़ाई में भाप का प्रयोग कर व्यंजन को धीमी आंच पर पकाया गया. इस कढ़ाई को उठाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया और वजन कर इसे गिनीज बुक ऑफ र्वल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने योग्य बनाया गया.


गुरू नानक देव जी की 548वीं जयंती

4 नवम्बर 2017 को गुरू नानक देव की 548वीं जयंती मनाई गयी. गुरू नानक देव की जयंती कार्तिक पूर्णिमा को गुरू पर्व के रूप में मनाई जाती है. नानक देव सिख धर्म के पहले गुरु और संस्थापक हैं.


150 वर्ष पुरानी श्रमिक ट्रेन का परिचालन बंद

भारतीय रेल के प्रतीक के रूप में बिहार में चल रही 150 वर्ष पुरानी दो श्रमिक गाड़ियों (कुली ट्रेन) का परिचालन 1 नवम्बर से बंद कर दिया गया. यह गाड़ी पूर्व रेलवे के मालदह मंडल के भागलपुर-किऊल रेल खंड पर चलती थी. चलने वाली दो श्रमिक ट्रेनों में पहली ट्रेन सुलतानगंज (भागलपुर) और जमालपुर के बीच जबकि दूसरी ट्रेन जमालपुर से मुंगेर जिले के कजरा स्टेशनों के बीच चलती थी. उल्लेखनीय है कि जमालपुर (मुंगेर) में रेलवे का डीजल इंजन निर्माण कारखाना है. इसकी स्थापना 8 फरवरी 1862 में अंग्रेजों ने की थी. कारखाने की स्थापना के बाद से ही कर्मचारियों के आने-जाने के लिए दो श्रमिक ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया था.


मंत्रिमंडल में सुरक्षा सचिव पद पर एसके सिन्हा की नियुक्ति

गुप्तचर ब्यूरो के विशेष निदेशक एस के सिन्हा को मंत्रिमंडल सचिवालय में सुरक्षा सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है. बिहार कैडर के 1983 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी श्री सिन्हा श्री ए आर के किनी का स्थान लेंगे. बिहार कैडर के 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी श्री किनी आगामी 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.


कवि कुंवर नारायण का निधन

ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित हिंदी के प्रख्यात कवि कुंवर नारायण का 15 नवम्बर को निधन हो गया. वह 90 वर्ष के थे. उन्हें 1971 में हिंदुस्तान अकादमी पुरस्कार, 1973 में प्रेमचंद पुरस्कार, 1982 में मध्य प्रदेश के तुलसी पुरस्कार, 1982 में ही केरल के कुमारन पुरस्कार और 1988 में हिंदी संस्थान उत्तर प्रदेश द्वारा सम्मानित हो चुके हैं.
उनकी प्रमुख कृतियां 1956 में चक्रव्यूह, 1959 में तीसरा सप्तक, 1961 में परिवेश: हम-तुम, 1965 में आत्मजयी/प्रबंध काव्य, 1979 में अपने सामने, 1971 में आकारों के आसपास उनकी चर्चित कहानी संग्रह है. उन्होंने कॉन्सटैंटीन कवाफी और खोर्खे-लुई बोर्खेस की कविताओं का भी साल 1986-87 में अनुवाद किया.


अमेरिका में डिजिटल ट्रैकिंग उपकरण वाले टैबलेट को मंजूरी

अमेरिकी नियामक ने डिजिटल ट्रैकिंग उपकरण से युक्त एक टैबलेट को मंजूरी दे दी है. इसकी मदद से डॉक्टर यह निगरानी कर सकेंगे कि मरीज वक्त पर दवाएं ले रहा है या नहीं. अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के अनुसार, एबिलिफाई माईसाइट नामक इस टैबलेट को खास तौर से शिजोफ्रेनिया, बायपोलर डिसआर्डर और अवसाद से ग्रस्त मरीजों के लिए किया गया है. मरीज द्वारा गोली को निगले जाने के बाद पेट के एंजाइम के संपर्क में आकर यह टैबलेट सक्रिय हो जाएगा और दवाओं से जुड़ा संदेश भेजता रहेगा.


मास्टर आकाश को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 14 नवम्बर को किशोर छात्र मास्टर आकाश मनोज को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का स्वर्ण पदक प्रदान किया. आकाश ने पीड़ा रहित दिल के दौरे का छह घंटे पहले पता लगाने वाला उपकरण बनाने बनाया है. तमिलनाडु के 16 वर्षीय आकाश ने सरकार की ओर से दिये गये एक लाख रपए के अनुदान से यह उपकरण तैयार किया है. इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी मास्टर आकाश को सम्मानित किया था. श्री कोविंद ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के अवसर पर मनाये जाने वाले बालदिवस समारोह में 15 अन्य छात्रों को रजत पदक प्रदान किये.


14 नवम्बर: बाल दिवस

प्रत्येक वर्ष 14 नवम्बर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है. इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2017, बाल कल्याण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार-2016, राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार-2017 प्रदान करते हैं.


12 नवंबर: विश्व निमोनिया दिवस

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से हर वर्ष 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. निमोनिया एक या दोनों फेफड़ों में संक्रमण का एक प्रकार है. यह विभिन्न बैक्टीरिया, वायरस या कवक के कारण भी हो सकता है.


कॉर्निया को 11 दिनों तक संरक्षित रखा जा सकता है

अमेरिका की ‘केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं ने एक अनुसंधान में पाया गया है कि दान की गई कॉर्निया को 11 दिनों तक संरक्षित कर रखा जा सकता है. इससे नेत्र विकार से पीड़ित लोगों की दृष्टि क्षमता को वापस लाने के लिए की जाने वाली प्रतिरोपण सर्जरी पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता. वर्तमान में दान की गई उन कॉर्निया को सर्जरी के लिए प्रयोग नहीं किया जाता जिन्हें संरक्षित किए सात दिन से ज्यादा का वक्त हो गया हो. दृष्टि क्षमता को वापस पाने के लिए कॉर्निया का प्रतिरोपण एकमात्र इलाज है.


मंगल पर कॉलोनी बसाने की योजना

इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन की चौथी वर्षगांठ मनाने के साथ ही अंतरिक्ष एजेंसियों ने मंगल पर कॉलोनी बसाने की योजना पर काम करना शुरु कर दिया है. सितंबर में स्पेस एक्स कंपनी के प्रमुख इलोन मस्क ने 2022 तक मंगल के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को एक बड़े रॉकेट के माध्यम से भेजने की विस्तृत योजना है. अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का भी 2030 तक अपने शक्तिशाली ओरियन अंतरिक्षयान के माध्यम से मंगल के लिए मनुष्यों को भेजने का कार्यक्रम है.


खड़गपुर में एशिया का सबसे बड़ा इंटरलॉकिंग सिस्टम

रेलवे ने खड़गपुर में एशिया का सबसे बड़ा सॉलिड स्टेट इंटरलॉकिंग (एसएसआइ) सिस्टम लगाया है. इस तकनीक के जरिये स्टेशन मास्टर मिनटों में ट्रेनों के 800 अलग-अलग रूट सेट करने में सक्षम होंगे. पुराने रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआइ) में ऑपरेटर सिर्फ 423 रूट ही सेट कर सकता था. इंटरलॉकिंग एक रेलवे सिग्नल यंत्र होता है, जो जंक्शनों या क्रासिंग जैसी जगहों पर पटरियों की व्यवस्था के जरिये गाड़ियों को टकराने से रोकता है.


19 नवंबर: विश्‍व शौचालय दिवस

प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को विश्‍व शौचालय दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने वर्ष 2001 में विश्‍व शौचालय दिवस मानाने शुरुआत की थी. इस दिवस को मानाने का उद्देश्य शौचालय को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना और स्‍वच्‍छता को वैश्विक विकास की प्राथमिकता बनाना है. यह दिन विश्‍व में सफाई की समस्‍याओं के प्रति कदम उठाने की दिशा में हमें प्रेरित करता है. मानव मल से जानलेवा बीमारियां फैलती हैं और इसके लिए शौचालय का प्रयोग जरूरी है. परंतु आज विश्‍व में लगभग 450 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय नहीं है. इसे देखते हुए समावेशी विकास के लक्ष्‍यों के तहत वर्ष 2030 तक हर घर में शौचालय का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है.


मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को वर्ष 2017 का इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. यह पुरस्कार इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा दिया जाता है. मनमोहन सिंह को यह पुरस्कार वर्ष 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और उनकी उपलब्धियों के लिए दिया जाएगा.


चांदनी चौक की धर्मपुरा हवेली को यूनेस्को से सम्मान

चांदनी चौक स्थित धर्मपुरा हवेली को यूनेस्को ने एशिया पैसिफिक अवार्ड फॉर कन्जर्वेशन एंड हेरिटेज से सम्मानित किया है. यह पहला मौका है कि जब यूनाइटेड नेशस एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल आर्गेनाइजेशन (यूनेस्को) ने दिल्ली की किसी इमारत को यह सम्मान दिया है. हवेली में वर्तमान में एक निजी कंपनी द्वारा होटल संचालित किया जा रहा है.


जीवन की संभावना वाले पृथवी के आकार के ग्रह की खोज

खगोलविदों ने जीवन के अनुकूल जलवायु वाले पृथवी के आकार के एक ग्रह की खोज की है. यह पृथवी से महज 11 प्रकाशवर्ष की दूरी पर है. इसका जनक एक शांत तारा है और संभवत: यह जीवन की संभावना वाला सबसे निकटतम ज्ञात स्थान भी हो सकता है. चिली के ‘ला सिला ऑब्जर्वेटरी में हाई एक्युरेसी रेडियल वेलोसिटी प्लानेट सर्चर’ (एचएआरपीएस) के साथ काम करने वाले एक दल ने देखा कि कम-द्रव्यमान वाला ग्रह हर नौंवे दिन लाल बौने तारे ‘रॉस-128’ की कक्षा में घूर्णन करता है.


16 नंवबर: राष्ट्रीय प्रेस दिवस

प्रत्येक वर्ष 16 नवम्बर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है. प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद् की कल्पना की थी. इसके तहत चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद् की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया. तभी से प्रतिवर्ष 16 नवंबर को भारत में एक स्वतंत्र औरजिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी के प्रतीक के तौर पर राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर 16 नवम्बर 2017 को देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. इस मौके पर पत्रकारिता के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार प्रदान करते हुए उप राष्ट्रपति वैकेया नायडू ने कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया के लिए एक वाचडाग होने की बात कही.


CO2 के स्तर में कमी से पृथवी की जलवायु में परिवर्तन

वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) के स्तर में कमी ने करीब 10 लाख साल पहले पृथवी की जलवायु प्रणाली के व्यवहार में एक मूलभूत बदलाव किया था. ब्रिटेन स्थित ‘साउथैम्पटन विविद्यालय’ के नेतृत्व में अध्ययनकर्ताओं ने पाया है कि करीब 10 लाख साल पहले महाद्वीपीय बर्फ की चादरों की वृद्धि और उनके बदलाव की प्रकृति कई घटनाओं के अनुरूप हैं, जिन्होंने आखिरकार कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को ग्लेशियर अंतरालों के दौरान कम किया. इस अवधि के दौरान पृथवी पर अत्यधिक ठंड थी.


टीबी टीका विकसित करने की दिशा में अहम खोज

वैज्ञानिकों ने विश्व के सबसे घातक, संक्रामक क्षय रोग (टीबी) के खिलाफ एक प्रभावशाली टीका विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण खोज की है. हालिया प्रयासों में संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक परंपरागत मानवीय टी कोशिका की माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्युलोसिस (एमटीबी) में पाए जाने के वाले प्रोटीन के अंशों पर प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया गया. टी कोशिका श्वेत रक्त कोशिका है और एमटीबी वह जीवाणु है जिसके कारण टीबी होता है. इंग्लैंड में साउथैम्पटन और बांगोर विश्वविद्यालयों के अनुसंधानकर्ताओं ने अब बताया है कि विशेष प्रकार के लिपिड अन्य ‘गैरपरंपरागत’ प्रकारों की टी कोशिकाओं की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय कर सकते हैं. साउथैम्पटन विश्वविद्यालय के सालाह मंसौर ने कहा यह टीबी के मरीजों के लिए संभावित चिकित्सकीय प्रभावों के संबंधों में उत्साहित करने वाली खोज है. उन्होंने कहा कि इससे टीका विकसित करने की मुहिम में मदद मिल सकती है.


ईशान को अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

अभिनेता ईशान खट्टर को तुर्की में बोस्फोरस अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव में अपनी डेब्यू फिल्म ‘बियांड द क्लाउड्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया है. इस वर्ष ‘आईएफएफआई’ की ओपनिंग फिल्म बनने के बाद ईरानी निर्देशक माजिद माजिदी द्वारा निर्देशित इस फिल्म की इस्तांबुल में स्क्रीनिंग की गई. फिल्म को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में पुरस्कार के अलावा सर्वश्रेष्ठ संपादन का भी पुरस्कार मिला है. एआर रहमान ने इस फिल्म में संगीत दिया जबकि अनिल मेहता ने सिनेमाटोग्राफी और विशाल भारद्वाज ने हिन्दी संवाद लिखे हैं.


26 नवम्बर: राष्ट्रीय दुग्ध दिवस

प्रत्येक वर्ष 26 नवंबर को संपूर्ण देश में ‘राष्ट्रीय दुग्ध दिवस’ मनाया जाता है. यह भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन के जन्मदिन के अबसर पर मनाया जाता है. पहली बार यह दिवस इंडियन डेयरी एसोसिएशन (IDA) द्वारा 26 नवंबर, 2014 को मनाया गया था.
इस दिवस के अवसर पर 26 नवंबर 2017 को आयोजित एक समारोह में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने बताया कि विगत दो वर्षों 2014-15 तथा 2015-16 में दूध उत्पादन ने 6.28 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है. इससे प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता वर्ष 2013-14 के 307 ग्राम प्रतिदिन से बढ़कर वर्ष 2015-16 में 340 ग्राम प्रतिदिन हो गई. देश में दूध उत्पादन 2013-14 के 1377 लाख टन से बढ़कर 2016-17 में 1640 लाख टन हो गया है. कृषि मंत्री ने कहा कि दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग पूरी करने और किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा करने के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना विजन-2022 तैयार की जा रही है.


डब्ल्यूएचओ उपमहानिदेशक पद पर सौम्या स्वामीनाथन नियुक्ति

क्षयरोग तथा एचआईवी संक्रमण के क्षेत्र की विशेषज्ञ सौम्या स्वामीनाथन को जिनेवा स्थित विश्व स्वास्य संगठन में उपमहानिदेशक पद पर नियुक्त किया गया है. वे अगले महीने से कार्यभार संभालेंगी. संगठन में यह दूसरा सबसे बड़ा पद है. प्रशिक्षण के दृष्टिकोण से बच्चों की डॉक्टर स्वामीनाथन देश के जाने-माने कृषि विज्ञानी और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन की पुत्री हैं.


दुनिया का पहला कृत्रिम बुद्धि वाला राजनीतिज्ञ

वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला कृत्रिम बुद्धि वाला राजनीतिज्ञ रोबोट विकसित किया है. यह रोबोट आवास, शिक्षा, आव्रजन संबंधी नीतियों जैसे स्थानीय मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब दे सकता है. इतना ही नहीं, उसे 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में उम्मीदवार बनाने की तैयारियां भी जोरों पर हैं. इस आभासी राजनीतिज्ञ का नाम सैम (एसएएम) रखा गया है और इसके रचनाकार न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सन हैं. न्यूजीलैंड में साल 2020 के आखिर में आम चुनाव होंगे.


नौसेना में पहली महिला पायलट के रूप में शुभांगी स्वरूप की नियुक्ति

भारतीय नौसेना में पहली बार किसी महिला पायलट की नियुक्ति की गई है. इसके लिए उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप का चुनाव किया गया है. इसके अलावा नई दिल्ली की आस्था सेगल, पुड्डूचेरी की रूपा ए और केरल की शक्ति माया एस को नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (एनएआई) शाखा में देश की पहली महिला अधिकारी बनने का गौरव हासिल हुआ है.