यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

Longest bridge on Brahmaputra River ready for inauguration
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
अप्रैल:
1 से 7
अप्रैल:
8 से 15
मार्च:
16 से 23
मार्च:
24 से 31
मार्च:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 मई को देश के सबसे बड़े पुल ‘धौला-सादिया पुल’ का उद्घाटन किया। ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी लोहित पर बने इस पुल का एक छोर अरुणाचल प्रदेश के ढोला में और दूसरा छोर असम के सदिया में पड़ता है। इस पुल की लम्बाई 9.15 किमी है। धौला-सादिया पुल के चलते अब अरुणाचल और असम की दूरी 165 किलोमीटर कम हो जाएगी। इस पुल को बनाने में 2,056 करोड़ रूपये की लागत आई है। प्रधानमंत्री ने इस पुल का नाम मशहूर शख्सियत संगीतकार भूपेन हजारिका के नाम पर करने की घोषणा की। धौला-सादिया पुल रणनीतिक रूप से सैन्य उपयोग के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह 60-टन वजनी युद्ध टैंकों का भार वहन कर सकता है। इस नए पुल की मदद से सेना चीन की सीमाओं से सटे अरुणाचल प्रदेश में अधिक जल्दी व सुगमता से प्रवेश कर सकती है। यह पुल राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 37 पर असम में रुपई और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 52 पर अरुणाचल प्रदेश में मेका या रोइंग के बीच बना है।


इमैनुअल मैक्रों बने फ्रांस के राष्ट्रपति

इमैनुअल मैक्रों ने फ्रांस के अगले राष्ट्रपति होंगे। उन्होंने 7 मई को फ्रांस के राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया। मैक्रों ने अपनी प्रतिद्वंद्वी दक्षिणपंथी मरी ल पेन को 35 के मुकाबले 65 फ़ीसदी वोटों से हरा दिया। बेहद कम राजनीतिक अनुभव रखने वाले मैक्रों फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति होंगे। मैक्रों द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद पहले ऐसे नेता होंगे जो फ़्रांस के दो प्रमुख दलों – सोशलिस्ट और सेंटर राइट रिपब्लिकन पार्टी से नहीं होंगे।


आदियोगी की मूर्ति को गिनीज बुक रिकॉर्डस

आदियोगी भगवान शिव की आवक्ष प्रतिमा को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस ने दुनिया की सबसे बडी आवक्ष प्रतिमा के रूप में दर्ज किया है। यह प्रतिमा ईशा योग फाउंडेशन में स्थित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2017 को तमिलनाडु के कोयंबटूर में स्थित ईशा योग फाउंडेशन में स्थापित इस आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया था। यह 112.4 फुट उंची, 24.99 मीटर चौडी और 147 फुट लंबी है जिसका 11 मार्च, 2017 को सत्यापन किया गया। आवक्ष प्रतिमा योग का स्रोत है और प्रथम योगी या आदियोगी (योग के जनक) के स्वपरिवर्तन के 112 तरीकों का प्रतीक है।


मुंबई ने जीता आईपीएल का खिताब

मुंबई इंडियंस ने 10वें सीजन का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब जीत लिया। 21 मई को आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को 1 रन से पराजित कर यह ख़िताब जीता। यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के सामने 130 रनों का लक्ष्य रखा जिसका पीछा करते हुए पुणे की टीम 128 रन ही बना पाई। मुंबई ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता है। उल्लेखनीय है कि मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा थे जबकि पुणे की कप्तानी स्टीव स्मिथ ने की थी। कृणाल पांड्या को मैन आफ द मैच का ख़िताब दिया गया।

साउथ एशिया सैटेलाइट का प्रक्षेपण

भारत ने साउथ एशिया सैटेलाइट ‘जीसैट-9’ को 5 मई को श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया। इसरो ने इस सैटेलाइट का प्रक्षेपण जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल यानि जीएसएलवी-एफ09 के जरिए आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया। यह एक संचार उपग्रह है, जो नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, भारत, मालदीव, श्रीलंका और अफगानिस्तान को दूरसंचार की सुविधाएं मुहैया कराएगा। इसे सार्क सैटेलाइट का नाम दिया गया था, लेकिन पाकिस्तान ने भारत के इस तोहफे का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया था। सार्क देशों में पाकिस्तान को छोड़ बाकी सभी देशों को इस उपग्रह का फायदा मिलेगा। साउथ एशिया सैटेलाइट की लागत क़रीब 235 करोड़ रुपये है, जबकि सैटेलाइट के लॉन्च समेत इस पूरे प्रोजेक्ट पर की लागत 450 करोड़ रुपये है। उड़ान के दौरान दक्षिण एशियाई उपग्रह का वजन 2230 किलोग्राम था। प्रक्षेपण के बाद इसकी कार्य अवधि 12 वर्ष से अधिक होगी। इसके ज़रिए सभी सहयोगी देश अपने-अपने टीवी कार्यक्रमों का प्रसारण कर सकेंगे। किसी भी आपदा के दौरान उनकी संचार सुविधाएं बेहतर होंगी। इससे देशों के बीच हॉटलाइन की सुविधा दी जा सकेगी और टेलीमेडिसिन सुविधाओं को भी बढ़ावा मिलेगा। बैंकिंग और एटीएम सुविधाओं में सहूलियत होगी तथा ई-गर्वनेंस को भी बढ़ावा मिलेगा। दूर-दराज के इलाकों में मोबाइल कनेक्टिवटी बढ़ाने में भी ये मददगार साबित होगा।


64वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार का वितरण

64वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार वितरण समारोह 3 मई को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये। वितरण समारोह में ज्यूरी की अध्यक्षता प्रियदर्शन ने की।

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: अक्षय कुमार (फिल्म रुस्तम)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: मराठी फिल्म ‘कासव’
  • सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म: नीरजा
  • सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार: अदिश प्रवीन (कुंजू दाइवम), नूर इस्लाम और सामीउल आलम (सहज पाथेर गप्पो), मनोहरा (रेलवे चिल्ड्रन)
  • सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री: जायरा वसीम (दंगल)
  • सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता: मनोज जोशी (दशक्रिया)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: सुरभि सीएम (मिन्नामिनुंगू द फायरफ्लाय)
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: राजेश मपुस्कर
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म ऑन सोशल इश्यू: पिंक

दादासाहेब फाल्के पुरस्कार का वितरण

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 2 मई को वर्ष 2016 का दादासाहेब फाल्के पुरस्कार अभिनेता और निर्देशक के. विश्वनाथ को प्रदान किया। के. विश्वनाथ साल 1957 से तमिल, तेलुगु और हिंदी सिनेमा में सक्रिय अभिनेता और निर्देशक हैं। वर्ष 1992 में पद्म श्री और पांच बार नेशनल अवॉर्ड के विजेता के विश्वनाथ ने हिंदी सिनेमा को सरगम, संजोग, ईश्वर और संगीत जैसी हिट फ़िल्में दी हैं। दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है। यह भारत सरकार द्वारा भारतीय सिनेमा की तरक्की और विकास में शानदार योगदान देने वाले कलाकारों को दिया जाता है। पुरस्कार में एक स्वर्ण कमल (सोने का कमल), 10 लाख की नकद राशि और एक शॉल दिया जाता है।


दुनिया के कई देशों में साइबर हमला

विश्व के करीब 100 देश 13-15 मई को साइबर हमले के शिकार हो गये। यह हमला रैनसमवेयर वायरस से किया गया जिसमें करीब 125,000 कंप्यूटर प्रणाली संक्रमित हो गई। यह हमला अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी द्वारा विकसित हैंकिंग टूल का इस्तेमाल कर किया गया। ब्रिटेन के सुरक्षा अनुसंधानकर्ता ‘मालवेयर टेक’ ने और साइबर हमले की संभावना जताई है। रैनसमवेयर वायरस के हमले को सीमित करने में ‘मालवेयर टेक’ ने अहम भूमिका निभाई थी। उल्लेखनीय है कि वायरस ने उपयोगकर्ताओं की फाइल को अपने नियंत्रण में ले लिया था। यह वायरस रूस, फ्रांस और स्पेन समेत करीब 100 देशों में फैल गया था। इंगलैंड में एनएचएस ट्रस्ट इसका शिकार बना। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रैन-समवेयर वायरस पर बैंकों को सावधानी बरतने की अपील की है।


‘बेल्ट एंड रोड फोरम’ का भारत ने बहिष्कार किया

भारत ने 14 मई को चीन में आयोजित ‘बेल्ट एंड रोड फोरम’ शिखर बैठक में भाग नहीं लिया। ‘बेल्ट एंड रोड फोरम’ दुनिया के एक बड़े हिस्से को चीन के साथ जोड़ने की महत्वाकांक्षी परियोजना है। दक्षिण एशिया से भारत अकेला देश है, जो इस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया। इस सम्मेलन में चीन ने उत्तर कोरिया को भी न्योता दिया था, जिसे लेकर अमेरिका ने सवाल उठाए। इस सम्मेलन में 29 देशों के राष्ट्र प्रमुख या शासन प्रमुख ने हिस्सा लिया। नए सिल्क रूट के नाम से चर्चित इस परियोजना के तहत हर तरह के रास्ते से चीन को जोड़ने की योजना है। भारत ने अपनी संप्रभुता और पाकिस्तान के साथ मिल कर बनाए जा रहे चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे, सीपीईसी की वजह से इस सम्मेलन के बहिष्कार का फैसला किया है। गौरतलब है कि यह आर्थिक गलियारा पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरने वाला है।


मून जे-इन बने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति चुनाव में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के मून जे-इन ने जीत हासिल की। चुनाव में निर्णायक जीत के बाद उन्होंने ने 10 मई को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति पार्क गे-ह्यून पर भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद मार्च में उन्हें हटा दिया गया था।


यूएन हैबिटेट के अध्यक्ष चुने गए वेंकैया नायडू

शहरी विकास एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू को संयुक्त राष्ट्र हैबिटेट संचालन परिषद का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। 9-12 मई को कीनिया की राजधानी नैरोबी में आयोजित सम्मेलन अध्यक्षता श्री नायडू करेंगे। वह दो साल तक यह पद संभालेंगे। यूएन हैबिटेट गवर्निग कौंसिल दुनियांभर में सामाजिक, पर्यावरणीय अनुकूल मानव रिहायश उपलब्ध कराना है। गवर्निग कौंसिल की बैठक 10 साल बाद हुई। भारत तीसरी बार गवर्निग कौंसिल का अध्यक्ष बना है।


जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना का आतंकवाद रोधी अभियान

जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में भारतीय सेना ने आतंकवाद रोधी अभियान को अंजाम दिया। इसके तहत पाकिस्तान की मदद से आतंकियों के लिए लॉन्चिंग पैड बन चुकी सुरक्षित पनाहगाहों को भारतीय सेना ने नेस्तनाबूत कर दिया। पाकिस्तान इस साल अब तक 70 से ज़्यादा बार सीज फायर का उल्लंघन कर चुका है, जिनमें से 45 से ज्यादा बार ये दुस्साहस नौशेरा सेक्टर में किया गया, इस वजह से भारतीय सेना ने नौशेरा के पास नियंत्रण रेखा के पार आतंकियों के लॉन्चिंग पैड पर ये हमला किया। इससे पहले भी भारतीय सेना 29 सितंबर 2016 में पाकिस्तान अधिकृत काश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक कर चुकी है, जिसमें पाकिस्तानी आतंकियों को बहुत नुकसान पहुंचाया था और कई आतंकी मारे गए थे।


तेजस ट्रेन की शुरुआत

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 22 मई को छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी मुंबई) रेलवे स्टेशन पर बहुप्रतीक्षित तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन 23 मई से मुंबई (सीएसटी) और गोवा के बीच चलेगी। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, एलईडी टीवी, चाय और कॉफी की वेंडिंग मशीनों के साथ ही धुआं और आग का पता लगाने वाली प्रणाली भी लगाई गई है। इसमें जीपीएस आधारित यात्री सूचना डिस्प्ले प्रणाली भी है। ट्रेन के डिब्बों का निर्माण कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्टरी में किया गया है। ट्रेन की 200 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलने की क्षमता है।


ईरान में हसन रुहानी ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में हसन रूहानी ने दूसरे कार्यकाल के लिए जीत हासिल की। 20 मई को हुए मतगणना में हसन रुहानी को लगभग 57 फीसदी वोट मिले जबकि उनके विरोधी उम्मीदवार इब्राहिम रईसी को 38.3 फीसदी वोट मिले।


अमेरिकी राष्ट्रपति की सउदी अरब यात्रा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 20 मई को खाड़ी देशों के दौरे पर सउदी अरब पहुंचे। राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने सऊदी के किंग सलमान की मौजूदगी में दोनों देशों ने 350 अरब डॉलर के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसमें 110 अरब डॉलर का अब तक का सबसे बड़ा हथियार समझौता भी शामिल हैं। ट्रंप सऊदी के बाद इजराइल, फिलीस्तीन, वेटिकन सिटी, बेल्जियम, और इटली सहित नौ देशों की यात्रा करेंगे।


श्रीनगर में जीएसटी परिषद की बैठक

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 14वीं बैठक 18-19 मई को श्रीनगर में आयोजित की गई। यह बैठक जीएसटी की दरें तय करने के लिए थी। जीएसटी को पूरे देश में 1 जुलाई से लागू किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। परिषद की इस बैठक, कुल 1,211 वस्तुओं में से छह को छोड़कर अन्य के लिए कर की दरों का निर्धारण कर लिया गया। जीएसटी को 5,12,18 और 28 फीसद के चार स्लैब में बांटा है। इस बैठक में दूध और अनाज को जीएसटी मुक्त रखा गया है। बालों के तेल, साबुन, टूथपेस्ट पर 18 प्रतिशत, कोयला, चीनी, चाय, कॉफी, खाद्य तेल पर भी 5 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया। जीएसटी काउंसिल की बैठक के दूसरे दिन सेवाओं पर कर की दरें तय की गई। प्रमुख दरों में शिक्षा और स्वास्य सेवाओं को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया। फाइनेंशियल सर्विसेज 18 फीसद टैक्स स्लैब में रखा गया।
जानिए क्या है जीएसटी?


इसरो को 2014 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

वर्ष 2014 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को प्रदान किया गया। इस पुरस्कार में एक ट्रॉफी, एक करोड़ रूपए का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। इसरो के अध्यक्ष किरण कुमार ने 18 मई को संगठन की तरफ से इस पुरस्कार को ग्रहण किया। इसरो को यह सम्मान मंगल मिशन तथा अंतरिक्ष के उपयोग को लेकर अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने में महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया। ट्रॉफी में इंदिरा गांधी के चित्र को जयपुर लघु चित्रकला की परंपरा के तहत तैयार किया गया है।


वित्त वर्ष 2016-17 के लिए सीएसओ के आंकड़े जारी

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय, सीएसओ के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2016-17 में सकल मूल्यवर्धन (Gross Value Added), जीवीए 6.6% रहा है, जो कि 2015-16 में 7.9% था। आंकड़े के अनुसार नोटबंदी से 2016-17 की तीसरी और चौथी तिमाही के दौरान यह घट कर क्रमश: 6.7% और 5.6% पर आ गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाहियों में 7.3 और 8.7% रहा था।
नोटबंदी के बाद कृषि को छोड़ कर दूसरे सभी क्षेत्रों में गिरावट आई। विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर चौथी तिमाही में घट कर 5.3% रह गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 12.7% रही थी। निर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर नकारात्मक रही। 2016-17 में कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 4.9% रही, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 0.7% रही थी। चौथी तिमाही में कृषि क्षेत्र का जीवीए 5.2% बढ़ा जबकि 2015-16 की समान तिमाही में यह 1.5% बढ़ा था।
आंकड़ों के अनुसार 2016-17 में प्रति व्यक्ति आय बढ़ कर 1,03,219 रुपए पर पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। यह 2015-16 में 94,130 रुपए रही थी। इस तरह प्रति व्यक्ति आय में 9.7% वृद्धि हुई है।
वित्त वर्ष 2016-17 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर 7.1% रही। 2015-16 में जीडीपी की विकास दर 8% थी। विकास दर का यह आकलन नए आधार वर्ष (2011-12) से किया गया है।


साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने अश्विन

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 24 मई को सिएट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार 2017 में साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया। भारत के घरेलू सत्र में अश्विन ने विरोधी टीमों को काफी परेशान किया। भारत ने इस दौरान न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 टेस्ट में से 10 में जीत दर्ज की। अश्विन ने पिछले 12 महीने में 99 विकेट हासिल किए हैं।


भारत में मारीशस से सबसे अधिक एफडीआई

भारत में वर्ष 2016-17 में मारीशस से सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आया। इस मामले में मारीशस ने सिंगापुर को पीछे छोड़ा है। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के आंकड़ों के अनुसार 2016-17 में मारीशस से देश में 15.72 अरब डालर का एफडीआई आया, जबकि सिंगापुर से यह आंकड़ा 8.71 अरब डालर का रहा। वित्त वर्ष 2015-16 में सिंगापुर पहले स्थान पर रहा था। इस दौरान सिंगापुर से 13.7 अरब डालर का एफडीआई आया था। विशेषज्ञों का कहना है कि सिंगापुर से एफडीआई में गिरावट की मुख्य वजह धन को घुमाफिरा कर भारत लाने से अंकुश को कर संधि में संशोधन एक वजह हो सकती है। संशोधित संधि इस साल फरवरी में अस्तित्व में आई है।


मैसी ने जीता ‘यूरोपियन गोल्डन शू’ पुरस्कार

बार्सिलोना के फुटबॉल खिलाडी लियोनल मैसी को रिकार्ड चौथी बार ‘यूरोपियन गोल्डन शू’ से नवाज़ा गया। उन्हें स्पेनिश लीग में उनके 37 गोल के धमाकेदार प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। यूरोप में शीर्ष डिवीजन की राष्ट्रीय लीग में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबालर को हर वर्ष ‘गोल्डन शू’ सम्मान से नवाजा जाता है।


फिल्म ‘द स्क्वायर’ को कान फिल्म का सर्वोच्च पुरस्कार

वर्ष 2017 का कान फिल्म महोत्सव का सर्वोच्च पुरस्कार ‘पाम द ओर’ स्वीडिश फिल्म ‘द स्क्वायर’ को दिया गया। इस फिल्म का निर्देशन रूबेन ओस्तलुंद ने किया है। दूसरी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार ‘ग्रैंड प्रि’ फ्रांसीसी फिल्म ‘120 बैटमेंट्स पार मिनट’ को प्रदान किया गया। इस फिल्म का निर्देशन रॉबिन कैम्पिलो ने किया है। सोफिया कोपोलो ने ‘द बेग्विलेड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। फोनेक्स ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता तो जर्मन-अमेरिकी अभिनेत्री डियान क्रूगर ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया।

राष्ट्रीय घटनाक्रम

ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के उन्नत रूप का 3 मई को लगातार दूसरे दिन सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में किया गया। इस मिसाइल की मारक क्षमता की फिर से पुष्टि करने के लिए यह परीक्षण किया गया था। मिसाइल को मोबाइल ऑटोनोमस लांचर्स (एमएएल) से छोड़ा गया। ब्रह्माोस मिसाइल जमीनी और समुद्र स्थित लक्ष्य के खिलाफ जमीन, समुद्र और हवा से मार करने में सक्षम है। ब्रह्मोस का जमीन पर मार करने वाला प्रारूप सेना में 2007 से ही संचालन में है। इस मिसाइल को भारत के डीआरडीओ और रूस के एनपीओएम द्वारा विकसित किया गया है। यह रूसी पी-800 ओनिक्स मिसाइल पर आधारित है।


भारत और तुर्की के बीच तीन समझौते

भारत और तुर्की के बीच 1 मई को 3 समझौते हुए। ये समझौते तुर्की के राष्ट्रपति रजैप तय्यप एर्दोआन के भारत यात्रा के दौरान हुए। दिल्ली के हैदराबाद हाउस में तुर्की के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत में दोनों देशों के बीच राजनयिक प्रशिक्षण संस्थान, टेलिकॉम, 2017 से 2020 तक सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्र में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।


आपातकालीन वाहनों को लाल, नीली बत्ती छूट

केंद्र सरकार ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस, रक्षा और अर्धसैन्य बलों समेत आपातकालीन वाहनों को लाल, नीली और सफेद रंग की बत्ती के इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी। इसमें कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए आग पर काबू पाना और पुलिस, रक्षा बलों या अर्धसैन्य बलों जैसे कार्य शामिल हैं। इसमें भूकंप, बाढ़, भूस्खलन, चक्र वात, सूनामी और मानव निर्मित आपदाएं जैसे कि परमाणु आपदा, रासायनिक आपदा और जैविक आपदा समेत प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन से जुड़े कार्यों में भी ऐसी बत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।


गाड़ियों पर लाल बत्ती लगाने की व्यवस्था खत्म

1 मई से पूरे देश में सभी गाड़ियों पर लाल और पीली बत्ती लगाने की व्यवस्था खत्म हो गई। हालांकि पुलिस, एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों पर बत्ती लगाना जारी रहेगा। गौरतलब है कि 19 अप्रैल को केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किया था, जिसके मुताबिक देश में वीआईपी कल्चर का प्रतीक बनी लाल-पीली और नीली बत्तियों के इस्तेमाल पर 1 मई, 2017 से रोक लगाने को मंज़ूरी दी गई थी। इस नियम के दाय़रे में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्री, ब्यूरोक्रेट्स, सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जज भी सभी शामिल हैं। हालांकि सरकार के इस फैसले में पुलिस, फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस जैसी गाड़ियों को नीली बत्ती लगाने की छूट दी गई है।


नर्मदा सेवा मिशन की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 मई को नर्मदा सेवा मिशन और संरक्षण की शुरुआत की। अमरकंटक में नर्मदा नदी संरक्षण दुनिया का सबसे बड़ा जनांदोलन है। इसके साथ ही 3,344 किलोमीटर और ग्यारह सौ गांवों से गुजर कर 100 दिनों से अधिक चली नर्मदा यात्रा का भी समापन हो गया।


प्रधानमंत्री की श्रीलंका यात्रा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 मई को दो दिवसीय श्रीलंका यात्रा पर कोलंबो पहुंचे। वे बौद्ध धर्म के सबसे बड़े पर्व अतर्रराष्ट्रीय वेसाक महोत्सव में भाग लेने के लिए श्रीलंका के दौरे पर गये थे। उन्होंने वहां मुख्य अतिथि के रूप में इस महोत्सव का उदघाटन किया। 100 से अधिक देशों के चार सौ से ज्यादा बौद्ध प्रतिनिधि भी इस समारोह में शामिल हुए। सम्मेलन का विषय है- ‘सामाजिक न्याय और सतत शांति’। 12 मई को उन्होंने श्रीलंका के डिकोया में भारत की मदद से बने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना से मुलाकात कर दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। दो वर्षों में मोदी की श्रीलंका के लिए यह दूसरी यात्रा है। वह बौद्ध धर्म के सबसे बड़े पर्व इंटरनेशनल विसाक डे में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं।


भारत-रूस संबंधों की समीक्षा

रूस के उप-प्रधानमंत्री दमित्रि रोगोजिन 10 मई को भारत की यात्रा पर नई दिल्ली पहुँचे। रूसी उपप्रधानमंत्री ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात की। पीएम नरेंद्र मोदी और रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच अगले महीने होने वाली सालाना बैठक से पहले दोनों देशों के बीच नागरिक परमाणु ऊर्जा सहयोग, कृषि, निवेश एवं व्यापार जैसे कई मुद्दो पर बातचीत हुई। दमित्रि रोगोजिन और सुषमा स्वराज ने व्यापार, आर्थिक एवं सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रुस अंतर-सरकारी आयोग की सह-अध्यक्षता की।


इलाहाबाद हाईकोर्ट का तीन तलाक पर अहम फैसला

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 9 मई को तीन तलाक़ और फ़तवे पर अहम फैसला सुनाया। न्यायालय ने फैसला देते हुए कहा कि पर्सनल लॉ के नाम पर मुस्लिम महिलाओं सहित सभी नागरिकों को प्राप्त अनुच्छेद 14, 15, एवं 21 के मूल अधिकारों का उल्लंघन नही किया जा सकता। न्यायालय ने कहा कि तीन तलाक का पालन अस्वीकार्य और अवैधानिक है। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि फ़तवे को क़ानूनी बल प्राप्त नहीं है। इसलिये इसे जबरन किसी पर थोपा नही जा सकता।


जस्टिस कर्णन को अदालत की अवमानना की सजा

उच्चतम न्यायालय ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस कर्णन को अदालत की अवमानना का दोषी पाया। न्यायालय ने 9 मई को अपने आदेश में जस्टिस कर्णन को छह महीने कैद की सजा सुनाई। जस्टिस कर्णन ने कोर्ट की अवमानना करते हुए अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस खेहर और अन्य सात न्यायाधीशों के खिलाफ पांच साल कैद की सज़ा सुनाई थी।


कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी। भारत ने पाकिस्तानी सैन्य अदालत के इस फैसले के खिलाफ हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में 8 मई को अपील की थी। भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी करने के आरोप में पिछले महीने पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी।


नक्सली समस्याओं के लिए आठ सूत्रीय कार्यक्रम

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और नक्सली हिंसा प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्री ने नक्सली समस्या से निपटने के तरीकों पर 8 मई को बैठक हुई। इस दौरान गृह मंत्री ने नक्सल समस्या से निपटने के लिये आठ सूत्रीय कार्यक्रम ‘समाधान’ सुझाया। राजनाथ सिंह ने नक्सल प्रभावित सभी राज्य सरकारों से नक्सली हिंसा के खात्मे को ”साझा लक्ष्य” मानते हुये कार्ययोजना को लागू करने की जरूरत पर बल दिया।


अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मई को गुजरात के गांधीनगर में अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया। 2015 में भारत-अफ्रीका फोरम सम्मेलन की सफल मेजबानी के बाद भारत अब अफ्रीकी विकास बैंक समूह की बैठक की मेजबानी कर रहा है। अफ्रीकी विकास बैंक समूह के इतिहास में पहली बार भारत, बैंक के वार्षिक बैठक की मेजबानी कर रहा है। इस बैठक के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने अफ्रीकी देशों के विकास के लिए जापान और भारत के समर्थन से एशिया-अफ्रीका विकास गलियारा बनाए जाने पर जोर दिया और कहा कि इस बारे में जापान के पीएम से भी उनकी बातचीत हो चुकी है। उन्होंने भारत-अफ्रीका व्यापारिक संबंधों की अहमियत बताते हुए कहा कि अफ्रीका में निवेश करने वाला भारत पांचवां बड़ा देश बन गया है। बैंक की ये बैठक अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन है, जिसमें बैंक के 54 सदस्य देश और 26 अन्य देशों के करीब 3,000 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।


भारत-इस्रइल के बीच 63 करोड़ डालर का अनुबंध

इस्राइल की सरकारी इस्राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) और भारत की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने संयुक्त रूप से 63 करोड़ डॉलर का अनुबध किया है। इसके तहत इस्राइल भारतीय नौसेना के चार पोतों के लिए लंबी दूरी की आधुनिक वायु और मिसाइल रक्षा पण्राली की आपूर्ति करेगा। इस्रइल ने पिछले महीने अपना अब तक का सबसे बड़ा दो अरब डॉलर का सौदा किया था जिसके तहत वह भारतीय सेना और नौसेना को मिसाइल रक्षा पण्राली की आपूर्ति करेगा। इस सौदे में 1.6 अरब डॉलर का सबसे बड़ा हिस्सा आईएआई का है। हाल का सौदा ‘लांग रेंज सर्फेस टू एयर मिसाइल सिस्टम्स’ (एलआरएसएएम) की आपूर्ति से जुड़ा है। एलआरएसएएम का निर्माण आईएआई और भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने संयुक्त रूप से किया है। यह इस किस्म का पहला ऐसा करार है जिसमें भारत सरकार के स्वामित्व वाला बीईएल मेक इन इंडिया नीति के तहत परियोजना का मुख्य ठेकेदार होगा।


भारत-चीन सीमा सुरक्षा समीक्षा बैठक

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सिक्किम में 20 मई को चीन की सीमा से सटे पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पहली सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, वीरभद्र सिंह, त्रिवेंद्र सिंह रावत, पवन कुमार चामलिंग और पेमा खांडू ने हिस्सा लिया। बैठक का लक्ष्य पूरी सीमा की सुरक्षा के लिए मंत्रालय और पांचों राज्यों के बीच समन्वय को मजबूत करना है। बैठक में गृह मंत्रालय द्वारा किए गए सीमा के बुनियादी ढांचे से जुड़े कार्य, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम और राज्यों तथा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के बीच समन्वय के मुद्दों पर चर्चा की गई।


देश की पहली माइक्रोग्रिड बिजली परियोजना का उद्घाटन

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 19 मई को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईआईईएसटी) शिबपुर में देश की पहली माइक्रोग्रिड बिजली परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना में बिजली के उत्पादन के लिए सौर, पवन और बायोगैस ऊर्जा का उपयोग किया जा रहा है। केन्द्रीय कैबिनेट से 10 परमाणु संयंत्रों की स्थापना को मंजूरी मिलने के कुछ ही दिन बाद राष्ट्रपति ने स्वच्छ एवं नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल की जरूरत पर जोर दिया।


फैसला आने तक कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) ने कुलभूषण जाधव को पाकिस्‍तान में सुनाई गई फांसी की सजा पर अंतिम फैसला आने तक रोक लगा दी। कोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान दोनों वियना संधि से बंधे हैं और भारत ने इसी के तहत अपील की है। इस मामले में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील हरीश साल्वे हैं।
उल्लेखनीय है कि भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी करने के आरोप में पिछले महीने पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी। भारत ने हेग के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में जाधव की मौत की सजा स्थगित करने की मांग की थी। भारत ने पाकिस्तान पर वियना समझौते का उल्लंघन करने तथा बिना सबूत के जाधव को दोषी ठहराने के लिए बेतुका मुकदमा चलाने का आरोप लगाया था।


स्वदेशी परमाणु रिऐक्टर्स को कैबिनेट की मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 17 मई को दाबानुकूलित भारी जल के 10 परमाणु रियक्टर्स के देश में ही निर्माण को स्वीकृति दी। इन रिएक्टर्स के लिए घरेलू उद्योग को 70,000 करोड़ रुपये दिये जाएगे, जिससे उर्जा क्षमता में 7000 मेगावॉट की वृद्धि होगी। इन रिएक्टरों से सरकार स्वच्छ ऊर्जा के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करेगी, भारतीय तकनीक को नई ऊंचाई देगी और मेक इन इंडिया पहल को मजबूती देगी।


भारत-फिलिस्तीन के बीच पांच समझौते

भारत और फिलीस्तीन के बीच 16 मई को पांच अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। प्रधानमंत्री मोदी और फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के बीच कृषि, खेल, स्वास्थ्य, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी क्षेत्र में समझौते हुए। ये समझौते फिलीस्तीन के राष्ट्रपति के भारत यात्रा के दौरान हुए।


भारतीय सेना की चेतक कोर का युद्धाभ्यास

भारतीय सेना की चेतक कोर ने राजस्थान के रेगिस्तान में ‘थार शक्ति’ नामक युद्धाभ्यास किया। इस युद्धाभ्यास में करीब बीस हजार सैनिक, बख्तरबंद गाडियों, टैंक एवं तोप आदि ने हिस्सा लिया। इसमें अत्याधुनिक सर्वेलेंस सेंसर का भी प्रयोग किया गया। लेफ्टिनेन्ट जनरल अश्‍वनी कुमार समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारियों ने अंतिम चरण में इस युद्धाभ्यास का अवलोकन किया। इस युद्धाभ्यास में सेना ने अपने लिए तय किये गए सभी युद्धात्मक पैमाने और कठिन ऑपरेशनल चुनौतियों को सफलतापूर्वक हासिल किया जिससे आधुनिक युद्ध में विजय सुनिश्‍चित की जा सके।


भारत और स्पेन के बीच सात समझौते

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हाल के चार यूरोपीय देशों के दौरे के क्रम में जर्मनी के बाद जब स्पेन के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने 31 मई को स्पेन के राष्ट्रपति मैरियानो राजोय से मोनक्लोआ पैलेस में मुलाकात की। दोनों देशों के बीच इस दौरान सात समझौतों पर हस्ताक्षऱ हुए। इन समझौतों में साइबर सुरक्षा पर सहयोग, अक्षय ऊर्जा, नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग, राजनयिक पासपोर्ट रखने वालों के लिए वीजा छूट, सजायाफ्ता लोगों की अदला बदली, अंग प्रत्यारोपण में सहयोग तथा विदेश सेवा संस्थान और स्पेन की डिप्लोमैटिक एकेडमी के बीच का समझौता शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम से भी पैलासिओ डी ला ज़ाज्यूला में मुलाकात की। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का 30 साल बाद स्पेन दौरा है। इससे पहले राजीव गांधी ने सन् 1988 में स्पेन की यात्रा की थी।


भारत और जर्मनी के बीच 12 समझौते

भारत और जर्मनी के बीच 30 मई को 12 समझौते हुए। ये समझौते भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के हाल के जर्मनी यात्रा के दौरा हुए। यात्रा के दूसरे दिन मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ भारत-जर्मन व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। भारतीय प्रधानमंत्री की जर्मनी यात्रा कारोबारी रिश्तों को बेहतर बनाने और जलवायु परिवर्तन को लेकर बेहद अहम रही। प्रधानमंत्री मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के बीच हुई बातचीत में भारत और जर्मनी ने आतंकवाद को बढ़ावा और समर्थन देने वालों और उसे धन मुहैया कराने वालों के खिलाफ कड़े कदम उठाने का इरादा जाहिर किया। दोनों देशों ने जिन 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए उनमे प्रमुख हैं: सशक्त शहरी विकास, प्रबंधकों की तकनीकी प्रशिक्षण, डिजिटलीकरण में सहयोग, रेलवे सुरक्षा, व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास। गौरतलब है कि 2015 के बाद मोदी की यह दूसरी जर्मनी यात्रा है।


भारतीय कर कानून दूसरा सबसे जटिल कानून

डेलायट के एशिया प्रशांत कर जटिलता सर्वे के अनुसार एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारतीय कर कानून चीन के बाद दूसरा सबसे जटिल कानून है। जापान, आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया तथा दक्षिण कोरिया कर जटिलता सूचकांक में भारत के बाद आते हैं। सर्वे में कहा गया है ‘दोनों देशों (चीन और भारत) में आधे से अधिक प्रतिभागियों का मानना है कि इन क्षेत्रों में पिछले तीन साल में कर जटिलता बढ़ी है।


चित्रदुर्ग में एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज का उद्घाटन

रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने 28 मई को कर्नाटक के चित्रदुर्ग में मानवरहित विमान के परीक्षण के लिए ‘एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज’ का उद्घाटन किया। 1,300 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित इस परियोजना की योजना एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एस्टैबलिशमेंट और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की अन्य प्रयोगशालाओं द्वारा बनाई गई है।


भारत-मॉरिशस के बीच चार समझौते

भारत और मारीशस के बीच 27 मई को चार समझौते हुए। ये समझौते मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगुनौथ की भारत यात्रा के दौरान हुए। दोनों देशों के बीच शिक्षा, समुद्री सुरक्षा, समुद्र विज्ञान समेत चार महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत मॉरीशस को 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा उपलब्ध करायेगा।


पशु क्रूरता निवारण नियमन 2017 जारी

केन्द्र सरकार ने गाय और भैंस की हत्या और बिक्री पर रोक लगा दी। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 26 मई को पशु क्रूरता निवारण (पशुधन बाजार नियमन) 2017 जारी किया है। नये नियम के अनुसार किसी भी मवेशी को तब तक बाजार में नहीं बेचा जा सकता जब तक उसके साथ लिखित में घोषणा पत्र ना दिया जाये की पशु को मांस के कारोबार और हत्या के मकसद से नहीं बेचा जा रहा है। अब कोई भी व्यक्ति अपने मवेशी को राज्य से बाहर नहीं बेचा पाएगा। राज्य सीमा के 25 किलोमीटर के अंदर तक किसी भी तरह के पशु बाजार पर भी पाबंदी लगा दी गई है। गौशाला और पशु कल्याण संस्थाओं को भी मवेशी गोद लेने से पहले एफिडेविट देकर बताना होगा कि वह पशु को कृषि के कामों के लिए इस्तेमाल करेगा ना कि उसकी हत्या कर मांस को बेचा जाएगा।


भारत-सिंगापुर साझा नौसेना अभ्यास

सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास 2017 का 25 मई को समापन हो गया। यह सैन्य-अभ्यास भारतीय नौसेना और रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नैवी के बीच एक सप्ताह तक चला। इसमें पहली बार सिंगापुर के एफ-15एसजी लड़ाकू विमानों ने भी हिस्सा लिया था। सिंगापुर में आयोजित यह अभ्यास जमीन पर ‘आएसएस सिंगापुरा-चांगी नेवल बेस’ और समुद्र में दक्षिण चीन सागर के एक हिस्से में किया गया। वर्ष 1994 से आयोजित किए जा रहे इस वार्षिक द्विपक्षीय अभ्यास का यह 24वां वर्ष है।

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

हाइट हाउस की पहली महिला ‘चीफ अशर’ बर्खास्त

अमेरिकी व्हाइट हाउस ने 6 मई को अपनी पहली महिला एवं दूसरी अफ्रीकी-अमेरिकी नागिरक ‘चीफ अशर’ एंजेला रीड को बर्खास्त कर दिया। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2011 में नियुक्त किया था। व्हाइट हाउस के आवास की सभी गतिविधियों की देखरेख की जिम्मेदारी चीफ अशर के पास होती है।


कनाडा और अमेरिका में कर विवाद

कनाडा से निर्यात होने वाले लकड़ी और कोयले पर अमेरिका द्वारा कर लगाने के कारण दोनों देशों के बीच विवाद गहरा गया है। कनाडा ने इसका विरोध करते हुए प्रशांत महासागर के बंदरगाहों से होने वाले कोयले की ढुलाई रोकने के साथ-साथ अमेरिकी समानों पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है।


चीन का पहला स्वदेशी यात्री जेट का उड़ान

चीन के पहले स्वदेश निर्मित यात्री जेट ने 5 मई को शंघाई से अपनी पहली उड़ान भरी। शंघाई के पुदोंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 158 यात्रियों की क्षमता वाले जेट सी-919 ने उड़ान भरी। इस जेट को एयरबस ए320 और बोइंग737 का प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है। इसी के साथ, चीन विशालकाय जेट के निर्माण में अमेरिका, यूरोप और रूस के बाद चौथा निर्माता बन गया। जेट सी-919 का निर्माण सरकारी कंपनी ‘कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना लिमिटेड’ (कॉमैक) ने किया है।


सोमालिया के बच्चों में भयंकर कुपोषण

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सूखा प्रभावित सोमालिया में इस वर्ष 14 लाख बच्चे भयंकर कुपोषण के शिकार पाए गए हैं। यहाँ कुपोषण के कारण दो लाख 75 हजार बच्चों को जान का खतरा बना हुआ है। यह आंकड़ा डायरिया या खसरा से मरने वालों से नौ गुणा अधिक है। ‘यूनिसेफ’ बच्चों के अधिकारों और उनकी सुरक्षा के लिए काम करने वाला अंतरराष्ट्रीय संगठन है।


अंतर्राष्ट्रीय बैठक में ताइवान के भाग लेने पर रोक

चीन ने आस्ट्रेलिया में होने जा रही अंतर्राष्ट्रीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए ताइवान पर रोक लगा दी। गौरतलब है कि चीन अपनी ‘वन चाइना पॉलिसी’ के तहत ताइवान को अपने देश का ही राज्य मानता है जिस कारण उसे अंतर्राष्ट्रीय बैठक में भाग लेने की मान्यता नहीं देता।


अमेरिकी स्वास्थ्य विधेयक पारित

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 3 मई को रिपब्लिकन स्वास्थ्य सेवा विधेयक को स्वीकृति दे दी। यह विधेयक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से चलाई गई स्वास्थ्य बीमा योजना ‘ओबामकेयर’ के स्थान पर लाया गया है।


ब्रिटेन का हाउस ऑफ कॉमंस भंग

ब्रिटेन में आगामी 8 जून को होने जा रहे मध्यावधि चुनाव से पहले 3 मई को हाउस ऑफ कॉमंस को भंग कर दिया गया। ब्रिटिश कानून के तहत आम चुनाव से कम से कम 25 कामकाजी दिन पहले संसद को भंग करना होता है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने पिछले दिनों मध्यावधि चुनाव कराने का एलान किया था।


चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री का इस्तीफा

चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री बोहुस्लाव सोबोत्का ने 2 मई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सोबोत्का ने अपने वित्तमंत्री के साथ विवाद के बाद इस्तीफा दिया। गौरतलब है कि चेक गणराज्य में चुनाव अक्टूबर महीने में प्रस्तावित है।


नाटो के काफिले पर हमला

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 3 मई को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेतृत्व वाले गठबंध बलों के काफिले पर हमला किया गया। यह आत्मघाती हमला अमेरिकी दूतावास के पास किया गया जिसमें आठ लोगों की मौत हो गयी।


एडर्वड फिलिप फ्रांस के नये प्रधानमन्त्री

फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉन ने नरमपंथी-दक्षिणपंथी मेयर एडर्वड फिलिप को 15 मई को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया। उत्तरी बंदरगाह ला हाव्रे के मेयर और सांसद फिलिप (46) दक्षिणपंथी रिपब्लिकन पार्टी के नरमपंथी धड़े से आते हैं। वह निवर्तमान सोशलिस्ट सरकार में मंत्री रह चुके हैं। गौरतलब है कि फ्रांस के अब तक के सबसे युवा राष्ट्रपति ने कई सोशलिस्ट सांसदों को अपने पक्ष में आकर्षित किया है। मैक्रॉन की तरह फिलिप भी वरिष्ठ सरकारी नौकरशाहों के लिए फ्रांस के प्रतिष्ठित ईएनए कॉलेज के छात्र रह चुके हैं।


उत्तर कोरिया का मिसाइल ‘हवासोंग-12’ का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 15 मई को लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। कोरिया ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘हवासोंग-12’ का सफल परीक्षण किया।


नेपाल में पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव

नेपाल में बीते दो दशकों में पहली बार स्थानीय स्तर के चुनावों में 14 मई को मतदान शुरू हुआ। स्थानीय निकायों में 15 साल से भी अधिक समय तक निर्वाचित प्रतिनिधियों की गैरमौजूदगी के कारण देशभर के गांवों और शहरों में विकास बाधित हुआ है। बड़े मधेसी समूह-राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल-ने पहले चरण के चुनवों के बहिष्कार का फैसला किया। वहीं दो अन्य मधेसी दल-फेडरल सोशलिस्ट पार्टी और मधेसी पीपल्स फोरम डेमोक्रेटिक-चुनावों में हिस्सा ले रहे हैं। सितंबर 2015 और फरवरी 2016 के बीच लंबा आंदोलन करने वाले मधेसियों में अधिकतर लोग भारतीय मूल के हैं। इनका आंदोलन नए संविधान को लागू किए जाने के खिलाफ था। इनका मानना है कि इसने तेरई समुदाय को हाशिए पर डाल दिया है।


अमेरिका की पाक आंतकियों पर पाबंदी

अमेरिका ने 12 मई को पाकिस्तान में मौजूद 5 आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। यह प्रतिबंध आतंकवादियों के नेतृत्व और धन इकट्ठा करने वाले नेटवर्कों को तबाह करने के प्रयास के लिए लगाया गया है। यह प्रतिबंध लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद दावा, तालिबान, जमात-उल-दावा अल कुरान : जेडीक्यू और इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया और आईएसआईएस खोरासन पर लगाया गया है। खोरासन एक ऐतिहासिक क्षेत्र है जिसमें उत्तरपूर्वी ईरान का बडा क्षेत्र, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान, उत्तरी अफगानिस्तान और भारत का हिस्सा शामिल है। यह प्रतिबंध विशेष तौर पर हयातुल्ला गुलाम मोहम्मद (हाजी हयातुल्ला), अली मोहम्मद अबू तुरब, वेलफेयर एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ऑफ जमात-उद-दावा फॉर कुरान एंड सुन्ना (डब्ल्यूडीओ) के लिए है।


चीन की ओबीओआर पहल का हिस्सा बना नेपाल

एशिया को यूरोप से जोड़ने वाली चीन की ‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) पहल में शामिल होने के लिए नेपाल ने 12 मई को चीन के साथ समझौता किया। बीजिंग में 14 और 15 मई को होने वाली ‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) फोरम से पहले समझौते पर दस्तखत किए गए हैं। नेपाल में चीन के राजदूत यू हांग और नेपाल के विदेश सचिव शंकर बैरागी ने काठमांडो के सिंघदरबार में विदेश मंत्रालय में एमओयू पर हस्ताक्षर किए। चीन ने पिछले साल के आखिर में नेपाल को ओबीओआर पर मसौदा प्रस्ताव भेजा था।


पनडुब्बी खड़ा करने के चीन के आग्रह को श्रीलंका ने ठुकराया

श्रीलंका ने कोलंबो में पनडुब्बी खड़ा करने के चीन के आग्रह को ठुकरा दिया। चीनी पनडुब्बी को खड़ा करने की इजाजत को लेकर 2014 में भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था। श्रीलंका की ओर से इनकार किए जाने का यह कदम उस वक्त उठाया गया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका के दौरे पर थे।


एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी बर्खास्त

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 10 मई को एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी को बर्खास्त कर दिया। जेम्स कोमी वर्ष 2016 में हुए अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने के लिए रूस के साथ साठ गांठ की जाँच कर रहे थे।


अमेरिकी शिष्टमंडल का चीन ने जताया विरोध

चीन ने अमेरिकी सांसदों के एक शिष्टमंडल के भारत में दलाई लामा से मिलने पर अमेरिका के समक्ष राजनयिक विरोध जताया। अमेरिकी शिष्टमंडल में डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैन्सी पेलोसी के नेतृत्व में कांग्रेस के द्विदलीय शिष्टमंडल ने 10 मई को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में तिब्बत के आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा से मुलाकात की थी। चीन दलाई लामा को एक ऐसे अलगाववादी के रूप में देखता है जो तिब्बत को चीन से अलग करवाना चाहता है। वह इस नेता से किसी भी नेता या सरकारी अधिकारी के मिलने पर आपत्ति करता है।


जकार्ता के गवर्नर ईशनिंदा के दोषी

जकार्ता के गवर्नर बासुकी जाहाजा पुरनामा (अहोक के नाम से मशहूर) को 9 मई को ईशनिंदा के एक मुकदमे में दोषी पाए जाने के बाद दो साल कैद की सजा सुनाई गई। विवादों में घिरे ईसाई नेता पर अपने पद पर बने रहने के लिए प्रचार के दौरान इस्लाम की निंदा करने के आरोप में दिसंबर में मुकदमा शुरू किया गया था।


मैनचेस्टर में आतंकवादी हमला

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में 23 मई को एक आतंकवादी हमला हुआ। इस हमले में 22 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गये। यह हमला अमेरिकी पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे के कार्यक्रम से बाहर निकल रहे लोगों के बीच किया गया। 2005 में ब्रिटेन में हुए घातक हमले के बाद यह सबसे खतरनाक आतंकवादी हमला है। इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।


फिलीपींस के मिंडानाओ में मार्शल लॉ

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने देश के दक्षिणी द्वीप मिंडनाओ में मार्शल लॉ लागू करने की घोषणा की। मिंडनाओ में सेना और विद्रोहियों के बीच जारी लड़ाई को देखते हुए श्री दुतेर्ते ने 23 मई को यह घोषणा की। यह मार्शल लॉ दो महीने तक लागू रहेगा। गौरतलब है कि दक्षिणी द्वीप मिंडनाओ में मुस्लिम विद्रोही संगठन लंबे समय से स्वायत्ता की मांग कर रहे हैं।


उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 21 मई को एक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। यह करीब 500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। बीते 14 मई को उत्तर कोरिया ने हवासोंग-12 मिसाइल का परीक्षण किया था जिसकी मारक क्षमता करीब 700 किलोमीटर है। उत्तर कोरिया जनवरी से सात मौकों पर कम से कम 10 मिसाइल लांच करने का प्रयास कर चुका है।


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच

अमेरिकी न्याय विभाग ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की जांच के लिए रॉबर्ट म्यूलर को विशेष काउंसल नियुक्त किया। म्यूलर एफबीआई के पूर्व निदेशक हैं। वे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की एफबीआई द्वारा जांच की निगरानी करेंगे।


अमेरिकी विमान को चीन ने रोका

चीन के दो एसयू-30 लड़ाकू विमानों ने हाल ही में पूर्वी चीन सागर के ऊपर अमेरिकी वायुसेना के एक विमान को रोक दिया। चीनी विमान अमेरिकी वायुसेना के डब्ल्यूसी-135 विमान से 150 फुट दूर रह गए थे, और उनमें से एक एसयू-30 ने अमेरिकी विमान के मार्ग में बाधा पैदा किया। चार इंजन वाला डब्ल्यूसी-135 (कॉन्स्टैंट फोनिक्स) विमान किसी परमाणु परीक्षण से निकले किसी प्रकार के विकिरण का पता लगाता है।


ईरान के मिसाइल कार्यक्रम पर अमेरिका का प्रतिबंध

अमेरिका ने कहा कि वह ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से जुडे नये प्रतिबंध लागू करता रहेगा। साथ ही वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम से कुछ आर्थिक प्रतिबंध हटाना जारी रखेगा और उसके मानवाधिकारों के उल्लंघन की निगरानी करता रहेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समीक्षा से क्षेत्र में ईरान की अस्थिरता संबंधी गतिविधि, चाहे वह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का सर्मथन करना हो, हिज्बुल्ला जैसे आतंकी संगठनों का सर्मथन करना हो या फिर इराक एवं यमन में सरकारों को कमतर करने वाले हिंसक मिलिशिया की मदद करना हो, से निपटने में अमेरिका का संकल्प कम नहीं होता।


ब्रिटेन में बेरोजगारी दर 42 वर्षों के निचले स्तर पर

ब्रिटेन में बेरोजगारी दर जनवरी से मार्च 2017 के दौरान घटकर 4.6 फीसदी रही है। यह 1975 के बाद से अब तक का सबसे निचला स्तर है। वर्ष 2016 में यह दर 5.1 फीसदी थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 2017 की पहली तिमाही में बेरोजगार लोगों की संख्या 15.4 लाख रही है।


ड्रोनों के परिचालन के लिए अन्तर्राष्ट्रीय कानून

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) विमानों व हेलीकॉप्टरों की तरह ड्रोनों के परिचालन व प्रबंधन के लिए भी दिशा-निर्देश जारी करेगा। संगठन ने 16 मई को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि निकट भविष्य में डिलिवरी ड्रोन या उड़ने वाली टैक्सी दैनिक जीवन का हिस्सा बन सकते हैं। वह पहले अमेरिका के ड्रोन सिस्टम के लिए दिशा-निर्देश तैयार करेगा व इस साल सितंबर में ड्रोन पर होने वाली विशेष बैठक में उद्योग जगत, अकादमिशियनों व अन्य नवाचारियों को इस पर अपने सुझाव रखने व चर्चा करने का मौका मिलेगा।


टेरी ब्रांस्टैंड चीन में अमेरिका के नए राजदूत

अमेरिकी सीनेट ने चीन में अमेरिका के नए राजदूत के रूप में लोवा के गवर्नर टेरी ब्रांस्टैंड के नाम को मंजूरी दे दी। ब्रांस्टैंड अमेरिका के इतिहास में सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले गवर्नर हैं। उन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने दिसंबर 2016 में चीन में अमेरिका के राजदूत के रूप में नामित किया था।


अभिनेता रोजर मूर का निधन

जेम्स बांड फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभा चुके ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का 23 मई को निधन हो गया। वह 89 साल के थे और कुछ समय से कैंसर का सामना कर रहे थे। वह इकलौते ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने 1973 से 1985 के दौरान जेम्स बांड श्रृखला की सात फिल्मों में काम किया जिनमें ‘लिव एंड लेट डाई’ और ‘द स्पाई हू लव्ड मी’ प्रमुख हैं।


अमेरिका ने इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण किया

अमेरिका ने 31 मई को लंबी दूरी के उन्नत इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान अमेरिकी सेना ने मार्शल द्वीप में ख्वाजालेन एटॉल से अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) छोडा, जिसे कैलिफोर्निया में वेन्देंबर्ग वायु सेना अड्डे से लॉन्च किए गए इंटरसेप्टर ने मार गिराया। इस परीक्षण को उत्तर कोरिया से बढते खतरे से निपटने की अमेरिका की क्षमता के तौर पर देखा जा रहा है। उत्तर कोरिया से अमेरिकी महाद्वीप की दूरी करीब 9,000 किलोमीटर है। आईसीबीएम मिसाइलों की न्यूनतम दूरी करीब 5,500 किलोमीटर है लेकिन कुछ मिसाइलों को 10,000 किलोमीटर और इससे अधिक दूरी तक जाने के लिए विकसित किया गया है।
क्या है इंटरसेप्‍टर? इंटरसेप्‍टर मिसाइल ऐसी प्रणाली है जिसके माध्‍यम से हवा में ही बैलिस्टिक मिसाइल को नष्‍ट किया जा सकता है।


काबुल में भारतीय दूतावास के पास हमला

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित भारतीय दूतावास के पास आतंकवादियों ने भीषण हमला किया। इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई।


बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान ‘मोरा’

बांग्लादेश में 30 मई को चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ ने दस्तक दी। तूफान के मद्देनजर पहले ही दक्षिण तटीय इलाकों से लगभग 300,000 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। ‘मोरा’ के कारण बांग्लादेश की उत्तरी खाड़ी, तटीय जिलों और समुद्री बंदरगाहों में बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े और जोरदार हवाएं चलीं।


सीरिया समाधान के लिए रूस और फ्रांस एक साथ

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने 30 मई को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पहली बैठक की। मैक्रों ने पुतिन के साथ दो घंटे तक चली वार्ता के बाद कहा कि वह सीरिया संघर्ष के समाधान के लिए रूस के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं। मैक्रों ने कहा कि यदि किसी ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो फ्रांस त्वरित कार्रवाई करेगा। मैक्रों ने देश में इस्लामिक स्टेट (आईएस) से निपटने के लिए रूस के साथ निकट साझेदारी का आग्रह किया।


उत्तर कोरिया ने किया स्कड श्रेणी का मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 29 मई को कम दूरी तक मार करने वाला मिसाइल परीक्षण किया। यह स्कड श्रेणी का बैलेस्टिक मिसाइल था जोकि साढ़े चार सौ किलोमीटर की दूरी तय कर जापान सागर में गिरा। जापान ने इस प्रक्षेपण का कड़े शब्दों में विरोध किया है। अंतरराष्ट्रीय दबाव और कड़े प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है और ये इस साल का उसका नौवां परीक्षण है। इससे पहले उस ने 21 मई को पूर्वी तट से एक बैलीस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।


चीन सागर में चीन के दावों को चुनौती

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को चुनौती दी है। अमेरिका ने विवादित दक्षिण चीन सागर क्षेत्र के उस कृत्रिम द्वीप के निकट युद्धपोत भेजा है, जिस पर चीन अपना दावा जताता है। डोनॉल्ड ट्रंप के हाथ में अमेरिका की कमान आने के बाद से दक्षिण चीन सागर में चीनी दावे को पहली बार ऐसी चुनौती मिली है।


लीबिया पर मिस्र का हवाई हमला

मिस्र के वायुसेना ने 26 मई को लीबिया में संदिग्ध आतंकवादी शिविरों पर हमला किया। इन शिविरों में ईसाइयों पर घातक हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों ने प्रशिक्षण लिया था। सेना ने कहा कि यह हमला इस बात की पुष्टि होने के बाद किया गया की ईसाई समुदाय पर हमला करने वाले आतंकवादियों ने यही प्रशिक्षण लिया था। उल्लेखनीय है कि मिस्र की राजधानी काहिरा के मिनया प्रांत में बसों और ट्रक से चर्च जाते समय अज्ञात बंदूकधारियों द्वारा की गयी गोलीबारी में कॉप्टिक ईसाई समुदाय के 28 लोगों की मौत हो गयी और 25 अन्य घायल हो गये।


न्यायिक पद पर भारतीय-अमेरिकी की नियुक्ति

अमेरिकी सीनेट ने अपीली अदालत में एक महत्वपूर्ण न्यायिक पद के लिए भारतीय मूल के अमेरिकी न्यायाधीश अमूल थापर के नाम को मंजूरी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा छठी अमेरिकी सर्किट अपीली अदालत के लिए नामित किए गए थापर भारतीय मूल के पहले अमेरिकी व्यक्ति हैं। इसके साथ ही 48 वर्षीय थापर अमेरिकी सर्किट अपीली अदालत का हिस्सा बनने वाले दूसरे दक्षिण एशियाई न्यायाधीश होंगे। इस अदालत में केंटकी, टेनेसी, ओहायो और मिशिगन की अपीलें सुनी जाती हैं।


नेपाल के प्रधानमंत्री का इस्तीफा

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने 24 मई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। प्रचंड ने अपनी पार्टी और नेपाली कांग्रेस के बीच सत्ता साझेदारी को लेकर बनी सहमति का सम्मान करते हुए इस्तीफा दिया। वह नौ महीने तक इस पद पर रहे। प्रधानमंत्री के तौर पर यह उनका दूसरा कार्यकाल था। प्रचंड के इस्तीफे के बाद अब नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा देश के प्रधानमंत्री होंगे।


मूडीज़ ने घटाई चीन की रेटिंग

रेटिंग्स फर्म मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चीन की लॉन्ग टर्म लोकल और विदेशी करंसी रेटिंग को घटा दिया है। मूडीज ने चीन की आर्थिक मजबूती के आने वाले वर्षों में कमजोर होने के अंदेशे के तहत रेटिंग को Aa3 से घटाकर A1 कर दिया है, जबकि आउटलुक को स्टेबल से घटाकर नेगेटिव कर दिया। करीब 30 सालों में पहली बार चीन की रेटिंग में गिरावट आई है।


पाकिस्तान को मिलने वाली वित्तीय सहायता में कटौती

अमेरिका ने वित्त वर्ष 2018 के लिए पाकिस्तान को दिए जाने वाले विदेशी सैन्य वित्तपोषण (एफएमएफ) में 25.5 करोड़ डॉलर से कटौती कर 10 करोड़ डॉलर कर दिया है। अमेरिका ने यह विकल्प भी खुला रखा है कि इसे अनुदान माना जाए या इसे कर्ज में परिवर्तित कर दिया जाए। कुल मिलाकर 2016 के वित्तवर्ष के मुकाबले विदेश विभाग ने पाकिस्तान को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में 19.0 करोड़ डॉलर की भारी कटौती का प्रस्ताव किया है।

आर्थिकी घटनाक्रम

धनी लोगों की सूची में हिंदुजा बंधु शीर्ष पर

ब्रिटेन में धनी लोगों की इस साल की सूची में हिंदुजा बंधु शीर्ष पर हैं। हिंदुजा बंधुओं की अनुमानित संपत्ति बढ़कर 16.2 अरब पौंड हो गई है जो कि पिछले साल की तुलना में 3.2 अरब पौंड अधिक है। ब्रिटेन के 1000 सबसे धनी लोगों की इस साल की सूची में हिंदुजा बंधुओं के अलावा भी 40 से अधिक भारतीय मूल के अति धनाढ्य शामिल हैं। हिंदुजा समूह ने तेल एवं गैस, आटोमोटिव, आईटी, उर्जा, मीडिया, बैकिंग व हेल्थकेयर जैसे क्षेत्रों में निवेश से यह कमाई की है। भारत में ही जन्मे उद्योगपति बंधु डेविड व सिमोन रयूबेन सूची में तीसरे, लक्ष्मी निवास मित्तल चौथे स्थान पर हैं।


ड्राइवरों की ट्रेनिंग के लिए सौ केंद्र

सड़क परिवहन मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय ने 100 ड्राइवर प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना के लिए एक करार किया है। इस करार के तहत सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देश में स्थापित किए जाने वाले 100 प्रशिक्षण संस्थानों में हरेक के लिए एक करोड़ रपए का अनुदान देगा। हर प्रशिक्षु को पूरी प्रशिक्षण अवधि के लिए 15,000 रपए का भत्ता मिलेगा।


एनपीए अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 5 मई को एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट) अध्यादेश को मंजूरी दे दी। इस अध्यादेश के तहत बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के सेक्शन 35 में दो नए प्रावधान जोड़े गए हैं। एक प्रावधान के तहत आरबीआई को ये अधिकार दिया गया है कि वो बैंकों के डिफॉल्टर के खिलाफ इन्सॉल्वेन्सी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत कार्रवाई करे। दूसरे प्रावधान के तहत आरबीआई को अधिकार दिया गया है कि वो तय समय सीमा में एनपीए से निपटने के लिए बैंकों को जरूरी निर्देश जारी कर सके।
क्या है एनपीए? जब कोई कर्जदार अपने बैंक को ईएमआई देने में नाकाम रहता है, तब उसका कर्ज राशि एनपीए कहलाता है। नियमों के हिसाब से जब किसी लोन की ईएमआई, मूलधन या व्याज 90 दिन के भीतर नहीं आती है तो उसे एनपीए में डाल दिया जाता है।


नयी राष्ट्रीय स्टील नीति को मंजूरी

सरकार ने 3 मई को नई नेशनल स्टील पॉलिसी को मंजूरी दे दी। इसमें देश में स्टील उत्पादन बढ़ाने और घरेलू कंपनियों से स्टील खरीदे जाने को प्राथमिकता दी गयी है। साथ ही पॉलिसी में क्षमता बढाने और रोजगार सृजन पर भी जोर दिया गया है। पॉलिसी में इस बात को भी शामिल किया गया है कि सरकारी टेंडर में घरेलू स्टील का ही ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए।


इस्केप सर्वे में वृद्धि दर 7.1 फीसद का अनुमान

एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक आयोग (इस्केप) की जारी ‘एशिया प्रशांत क्षेत्र का आर्थिक व सामाजिक सर्वे 2017’ में भारत की आर्थिक वृद्धि दर इस साल 7.1 फीसद का अनुमान लगाया गया है। इस रपट के अनुसार भारत की आर्थिक वृद्धि दर वर्ष 2018 में 7.5 फीसद रहने का अनुमान है। रपट में कहा गया है, ‘पुनमरुद्रीकरण से उपभोग तथा बुनियादी ढांचा खर्च बढ़ेगा जिससे इस साल वृद्धि दर 7.1 फीसद रहने का अनुमान है।’


एक तिहाई फसल नष्ट होने पर भी सहायता लाभ

सरकार ने फसल हानि में सहायता की पात्रता के मापदंड 50 फीसद को संशोधित करके 33 फीसद कर दिया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने यह बात 15 मई को प्राकृतिक आपदा जोखिम कम करने के लिए राष्ट्रीय प्लेटफार्म की बैठक में कही। प्रत्येक वर्ष दक्षिण-पश्चिम मानसून आरंभ होने से पहले आपदा प्रबंधन योजना (सीएमपी) भी प्रकाशित की जाती है। सीएमपी एक स्वागत योग्य कदम है जिसे जन हानि, परिसम्पत्ति एवं पर्यावरण क्षति को कम करने के लिए आपदा स्थिति में कार्रवाई में लाया जा सकता है। कृषि मंत्री ने कहा कि मौसम विचलन का समाधान करने के लिए देश में सतत खाद्य सुरक्षा के लिए, आईसीएआर के तहत केंद्रीय अनुसंघान शुष्क कृषि संस्थान (सीआरआईडीए) देश के 615 जिलों से भी अधिक के लिए जिला कृषि आकस्मिक योजना लाई गई’ है।


निमोनिया से लड़ने के लिए नया टीका

भारत में बच्चों को निमोनिया जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए केंद्र ने नए टीके की शुरुआत की है। इन बीमारियों के कारण पूरी दुनिया में पांच वर्ष से कम उम्र के 20 फीसद बच्चों की मौत हो जाती है। सरकार ने नियंत्रण टीकाकरण कार्यक्रम में न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट टीके को शामिल किया है।


देश में अनाज की रिकॉर्ड पैदावार का अनुमान

भारत के कृषि मंत्रालय ने फसल वर्ष 2016-17 के लिए देश में रिकार्ड खाद्यान्न उत्पादन अनुमान लगाया है। मंत्रालय ने 9 मई को अपने तीसरे अग्रिम अनुमान में खाद्यान्न उत्पादन इस वर्ष 27 करोड़ 33 लाख टन के सर्वकालिक उच्च स्तर पर होने का अनुमान लगाया है। यह उत्पादन पिछले वर्ष 25 करोड़ 15 लाख टन का हुआ था। अधिक उत्पादन का पिछला रिकॉर्ड 2013-14 में 26 करोड़ 50 लाख टन का है। कृषि मंत्रालय खाद्यान्न पैदावार के अंतिम आंकड़े पेश करने से पहले फसल के विभिन्न चरणों में चार बार उपज के अनुमान जारी करता है।


पैकिंग के 40% भाग पर एक्सपायरी डेट की सिफारिश

नीति आयोग ने रोजमर्रा के उपयोग की चीजों के पैकेट का 40% हिस्से पर ‘उत्पाद की खत्म होने की तिथि’ (एक्सपाइरी डेट) का उल्लेख करने सिफारिश की है। आयोग की सिफारिश के अनुसार ब्रेड, दूध, दूध के उत्पाद, कोल्ड ड्रिंक, जूस, दवाई, प्रसंस्कृत भोजन, क्रीम पाउडर आदि जल्दी खराब होने वाले उत्पादों पर एक्सपाइरी डेट मोटे अक्सरों में छपे होने चाहिए।


वृद्धि दर अगले साल 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद

एशिया व प्रशांत क्षेत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक आयोग (इस्केप) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2018-19 में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र की इस क्षेत्रीय विकास इकाई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2017 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहेगी जबकि अगले साल इसके बढ़कर 7.5 प्रतिशत होने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पिछले महीने कहा था कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2017-18 में 7.2 प्रतिशत रहेगी जबकि अगले वित्त वर्ष में इसके 7.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है।


पेटीएम का पेमेंट बैंक शुरू

डिजिटल भुगतान करने वाली कंपनी पेटीएम ने 23 मई को अपने पेमेंट बैंक की शुरुआत कर दी। बैंक ने जमा पूंजी पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज और कैशबैक की पेशकश की है। पेटीएम के भुगतान बैंक को चीन की अलीबाबा और जापान के बड़े निवेश बैंक साफ्टबैंक का भी समर्थन प्राप्त है। इंडिया पोस्ट, एयरटेल के बाद पेटीएम देश की तीसरी कंपनी है जिसने भुगतान बैंक की शुरुआत की है।


सरकार ने बिटकॉइन पर मांगी लोगों की राय

सरकार ने डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन के बारे में लोगों की राय मांगी है। उसने पूछा है कि क्या बिटकॉइन को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए या नियंत्रित किया जाना चाहिए या यह स्व-नियमन का विषय है। डिजिटल मुद्रा के बारे में माई गाव प्लेटफार्म पर सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्रालय ने डिजिटल मुद्रा की भारत और दुनिया के अन्य देशों में स्थिति का जायजा लेने तथा इस प्रकार की मुद्रा से निपटने के लिये मार्च में अंतर-अनुशासनात्मक समिति गठित की।
क्या है बिटकाइन? बिटकाइन आभासी (virtual) और डिजिटल मुद्रा है। कंप्यूटर नेटवर्किंग पर आधारित भुगतान हेतु इसे निर्मित किया गया है। इसका विकास सातोशी नकामोतो नामक एक इंजिनियर ने किया है।


कंडला पोर्ट की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मई को कच्छ के कंडला पोर्ट में कई विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। उल्लेखनीय है कि कंडला पोर्ट एशिया के महत्वपूर्ण बंदरगाहों में एक है। भारत के सहयोग से विकसित किए जा रहा ईरान के चाबहार पोर्ट को कंडला पोर्ट से जोड़े जाने की परियोजना है। कंडला पोर्ट को प्रधानमंत्री मोदी ने लघु भारत का दर्जा दिया।


वर्ष 2016-17 में एफडीआई में 9% की वृद्धि

वर्ष 2016-17 में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 9 प्रतिशत बढकर 43.48 अरब डालर रहा। वित्त वर्ष 2015-16 में देश में 40 अरब डालर विदेशी निवेश आकर्षित किया गया था। देश में एफडीआई प्रवाह में वृद्धि का कारण सरकार के एफडीआई व्यवस्था को व्यवहारिक बनाने के लिये साहसिक नीतिगत सुधार हैं। पिछले तीन साल के दौरान सरकार ने 87 क्षेत्रों से संबद्ध कुल 21 क्षेत्रों में विदेशी निवेश नियमों को आसान बनाया।


भारत में निर्मित आईफोन की बिक्री शुरू

अमेरिका की प्रमुख तकनीकी कंपनी एपल ने भारत में असेंबल किए गए आईफोन (आईफोन-SE) की बिक्री शुरू की है। इन फोनों को प्रायोगिक आधार पर सीमित संख्या में भारत में असेंबल किया गया है। उल्लेखनीय है कि एपल ने कुछ दिन पहले कहा था कि उसने बेंगलुरू में बहुत कम संख्या में आईफोन एसई का शुरुआती उत्पादन आरंभ किया है।


नई कोयला आवंटन नीति “शक्ति” को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ऊर्जा क्षेत्र के लिए नई कोयला आवंटन नीति “शक्ति” को मंजूरी दे दी। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने उल्टी नीलामी के जरिये बिजली घरों को कोयले की पर्याप्त आपूर्ति कराने के मकसद से इस नीति को मंजूरी दी है।


गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक मदद

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को ‘मातृत्व लाभ कार्यक्रम’ के तहत 6000 रुपये की आर्थिक मदद की योजना को मंज़ूरी दी। इस फैसले को एक जनवरी 2017 से लागू करने का अनुमोदन किया गया है। इसका मकसद महिलाओं को प्रसूति समय में होने वाली पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में मदद करना है। यह राशि पहले बच्चे के गर्भधारण के समय से लेकर प्रसव के समय तक तीन किस्तों में दी जाएगी। इस कार्यक्रम को पूरे देश में लागू करने से 31 दिसम्बर 2020 तक कुल 12 हजार 661 करोड़ रपए खर्च होंगे जिसमें केंद्र सरकार की हिस्सेदारी 7932 करोड़ रपए होगी।


‘ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची’ में मुकेश अंबानी को पहला स्थान

फार्ब्स पत्रिका ने ‘ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची’ (दुनिया भर में पासा पलटने वाला काम करने वाले लोगों की सूची) में पहला स्थान रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को दिया है। फार्ब्स ने मुकेश अंबानी की कंपनी के मोबाइल नेटवर्क आपरेटर रिलायंस जियो के बारे में जानकारी देते हुए लिखा है कि उन्होंने देश के दूरसंचार बाजार में जोरदार ढंग से प्रवेश किया। उन्होंने काफी सस्ते दाम पर लोगों को तीव्र इंटरनेट उपलब्ध कराया है। इससे दूरसंचार बाजार में सुदृढ़ीकरण की लहर सी चल पड़ी।


अक्षय ऊर्जा आकर्षण सूचकांक में भारत दूसरे स्थान पर

भारत अक्षय ऊर्जा आकर्षक सूचकांक में इस वर्ष तीसरे से दूसरे स्थान पर आ गया। यह सूचकांक अन्सर्ट एंड यंग (ईवाई) ने जारी किया। सरकार के अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 2022 तक 1,75,000 मेगावाट क्षमता करने के कार्यक्रम तथा 2040 तक कुल स्थापित क्षमता में अक्षय ऊर्जा की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के लक्ष्य के साथ भारत सूचकांक में लगातार बढ़त बनाते हुए दूसरे स्थान पर आ गया। इसमें कहा गया है कि भारत की सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता 2014 में 2600 मेगावाट थी और पिछले तीन साल में इसमें 10,000 मेगावाट से अधिक सौर ऊर्जा क्षमता जोड़ी गई।


ब्लैकमनी के खिलाफ ‘क्लीन मनी’ वेब पोर्टल

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 16 मई को ब्लैकमनी के खिलाफ (www.cleanmoney.gov.in) नाम से वेब पोर्टल शुरू किया। ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ के तहत ये वेब पोर्टल जारी किया गया है। ये पोर्टल केन्दीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने डीजाईन किया है। वित्त मंत्री ने बताया कि इस पोर्टल के जरिए किसी व्यक्ति और विभाग के बीच संवाद पैन नंबर के जरियेे होगा। इस पोर्टल पर करदाता अपनी सफाई ऑन-लाइन दे सकेगा। कालेधन पर सरकार की सख्ती का ही नतीजा है कि विमुद्रीकरण के बाद 16,398 करोड़ रुपये की अज्ञात आय की पहचान की गई है। इसके अलावा 91 लाख नए करदाताओं को विमुद्रीकरण के बाद जोड़ा गया है।


जनरल मोटर्स का भारत में वाहन बिक्री बंद करने की घोषणा

अमेरिका की वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने इस साल के अंत तक भारत के घरेलू बाजार में वाहन बिक्री बंद करने की घोषणा की है। जनरल मोटर्स भारतीय वाहन बाजार में शेवरले के जरिये अपना वाहन की बिक्री करती है। कंपनी ने कहा है कि निर्यात के लिए वह भारत में अपना उत्पादन संयंत्र चालू रखेगी। वर्ष 1918 में शेवरले की बिक्री के जरिये जनरल मोटर्स ने पहली बार भारतीय बाजार में अपनी धमक दी थी। कंपनी ने 1928 में बॉम्बे में एक फैक्ट्री खोली लेकिन 1958 में अन्य विदेशी वाहन निर्माता कंपनियों के साथ इसने भी भारत से विदाई ले ली। कई वर्षों बाद जनरल मोटर्स दोबारा 1995 में यहां आई लेकिन काफी जद्दोजेहद के बाद भी भारत के तेजी से उभरते बाजार में एक फीसद से भी कम हिस्सा बना पाई।


गन्ने के एफआरपी में 25 रुपए की वृद्धि

केंद्रीय मन्त्रिमंडल ने 24 मई को गन्ने का उचित और लाभदायक मूल्य (एफआरपी) 25 रुपए प्रति क्विंटल बढाने का फैसला लिया। अक्‍टूबर से शुरू होने वाले 2017-18 के इस खरीद मौसम में गन्ना एफआरपी (Fair and Remunerative Price) को 255 रुपए प्रति क्विंटल होगा। मौजूदा 2016-17 के खरीद मौसम में गन्ने का एफआरपी 230 रुपए प्रति क्विंटल है। एफआरपी वह न्यूनतम मूल्य होता है जिस पर गन्ना किसानों का कानून गारंटी-शुदा अधिकार होता है। हालांकि राज्य सरकारों को अपने राज्य में स्वयं का राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) तय करने का अधिकार होता है या चीनी मिलें एफआरपी से अधिक किसी भी मूल्य की किसानों को पेशकश कर सकती है।


एफआईपीबी को समाप्त करने को मंजूरी

सरकार ने 24 मई को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) को समाप्त करने को मंजूरी दे दी। अभी केवल 11 सेक्टर थे जहां एफडीआई के लिए एफआईपीबी की मंजूरी की जरूरत थी लेकिन अब संबंधित विभाग इस पर फैसला लेंगे। अगर किसी प्रस्ताव में देश की सुरक्षा से जुडा मामला होगा तो गृह मंत्रालय इस पर फैसला लेगा। सरकार देश में विदेशी निवेश की प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाना चाहती है। इस निर्णय के बाद लाल फीताशाही को कम करने में मदद मिलेगी।


ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट की शुरुआत

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वैंकया नायडू ने कोटा में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2017 का उद्धाटन किया। कोटा में 24 से 26 मई तक आयोजित इस एग्रीटेक मीट में देसी और विदेशी निवेशक ने भाग लिया। एग्रीटेक मीट में अब तक 1000 करोड़ रूपये के 20 एमओयू (Memorandum of Understanding) प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इन प्रस्तावों में प्रसंस्करण, मूल्य संवर्द्धन, वेयर हाऊस और निजी कृषि उपज मंडियों के प्रस्ताव शामिल हैं।

भारतीय राज्य

महात्मा गांधी को पढ़ाने वाला स्कूल अब संग्रहालय

गुजरात के राजकोट में स्थित अल्फ्रेड हाईस्कूल को अधिकारियों ने 164 साल बंद कर दिया है। महात्मा गांधी इसी स्कूल में पढ़े थे। इसे अब संग्रहालय में तब्दील करने का फैसला किया गया है। स्कूल को मोहन दास गांधी हाईस्कूल के नाम से भी जाना जाता था। महात्मा गांधी 1887 में 18 साल की उम्र में इस स्कूल से उत्तीर्ण हुए थे। स्कूल की स्थापना 17 अक्तूबर 1853 में ब्रिटिश काल में हुई थी। स्कूल की मौजूदा इमारत जूनागढ़ के नवाब ने 1875 में बनवाई थी और इसका नाम ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस अल्फ्रेड के नाम पर रखा गया था। 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद इसका नाम मोहनदास गांधी स्कूल कर दिया गया।


स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर घोषित

देश में हुए एक स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश के इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। इस सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है। 434 शहरों में किये गये सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश का गोंडा सबसे कम साफ सुथरा शहर माना गया है। इस सूची में विशाखापट्टनम तीसरे नंबर पर है जबकि गुजरात का सूरत चौथे स्थान पर है।


विजयवाडा हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने को मंजूरी

केंद्र सरकार ने 3 मई को विजयवाडा हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने का फैसला किया। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन एक्ट में विजयवाडा हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने का आश्वासन दिया गया था।


चिनाब पर सबसे ऊंचा पुल बनाने की परियोजना

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाने की परियोजना है। इसकी ऊंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी। करीब 1100 करोड़ रपए की लागत से बनाए जा रहे अर्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर ऊंचा होगा। 1.315 किलोमीटर लंबा यह अजूबा बक्कल (कटरा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा। यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर के इलाके को जोड़ेगा जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है। इसके वर्ष 2019 में पूरा होने की उम्मीद है। यह पुल निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बेईपैन नदी पर बने चीन के शुईबाई रेलवे पुल (275 मीटर) का रिकार्ड तोड़ेगा।


वित्तीय वर्ष जनवरी से दिसम्बर करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य

वित्तीय वर्ष जनवरी से शुरू करने वाला पहला राज्य मध्यप्रदेश हो गया है। यहाँ वित्तीय वर्ष अप्रैल से मार्च के बजाय जनवरी से दिसम्बर होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 2 मई को यह फैसला लिया गया। वित्तीय वर्ष जनवरी से शुरू करने के लिए मार्च-2018 में समाप्त होने वाले वर्तमान वित्तीय वर्ष का काम दिसम्बर-2017 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


आंध्र प्रदेश विधानसभा से जीएसटी को मंजूरी

आंध्रप्रदेश विधानसभा ने 16 मई को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी दे दी। इस कर के लागू होने के बाद अन्य रूपों में प्रभावी दूसरे कर स्वत: समाप्त हो जाएंगे।


दिल्ली सरकार में दो नए मंत्री शामिल

दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल में 19 मई को दो नये मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की। राज निवास में आयोजित समारोह में उप राज्यपाल अनिल बैजल ने कैलाश गहलोत और राजेन्द्र पाल गौतम को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। गहलोत को कानून एवं न्याय, परिवहन, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। गौतम को जल, पर्यटन, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, कला एवं संस्कृति, गुरूद्वारा चुनाव और भाषा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है।


यूपी विधानसभा में GST विधेयक पारित

उत्तर प्रदेश विधानसभा ने 16 मई को GST विधेयक पारित कर दिया। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीएसटी कानून को राज्य के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के हित में बताते हुए कहा कि जीएसटी से कर व्यवस्था में समानता आएगी। केंद्र ने जीएसटी परिषद का गठन किया है जिसमें सभी राज्यों के सदस्य शामिल हैं। अगर किसी भी राज्य को राजस्व का नुकसान होगा तो उसे केंद्र सरकार भरपाई करेगी।


दिल्ली विधान-सभा से जीएसटी विधेयक पास

दिल्ली विधान सभा ने 31 मई को जीएसटी विधेयक पास कर दिया। इस विधेयक के लागू होते ही 20 लाख से ज्यादा टर्नओवर वाले राजधानी के 3.5 लाख व्यापारी जीएसटी के दायरे में आएंगे। रजिस्ट्रेशन कराने पर प्रत्येक व्यापारी को यूनिक आईडेंटिटी नंबर मिलेगा।


हिजबुल का कमांडर सुरक्षाबलों के मुठभेड़ में मारा गया

जम्‍मू कश्‍मीर में पुलवामा जिले के त्राल में सुरक्षाबलों ने 27 मई को हुए मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के स्वयंभू कमांडर सब-जार अहमद बट को मार गिराया। पिछले वर्ष हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद सबजार को कमांडर बनाया गया था।


कृषि अनुसंधान संस्थान की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 मई को असम के गोगामुख (धेमाजी) में देश के तीसरे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है और हम इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


एम्स गुवाहाटी की आधारशिला

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 मई को असम के कामरूप जिले के चांगसारी में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), गुवाहाटी की आधारशिला रखी। गुवाहाटी एम्स का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्य सुरक्षा योजना के तहत 1123 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से होगा।


ग्रेटर नोएडा मेट्रो परियोजना को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 24 मई को नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो परियोजना को औपचारिक रूप से मंजूर कर लिया। इस मार्ग की लंबाई 29.70 किलोमीटर होगी और यह पूरी तरह एलीवेटेड होगी। यह परियोजना नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन लि. के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। इस परियोजना में 5500 करोड़ रपए से अधिक की लागत आएगी। इसके अप्रैल 2018 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है।

खेल जगत

निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत को सात पदक

भारत ने चेक गणराज्य में 48वीं ग्रांप्री लिबरेशन प्लेजन निशानेबाजी प्रतियोगिता में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक जीते। भारतीय पुरुष 25 मीटर स्टैंर्डड पिस्टल टीम में नीरज कुमार ने स्वर्ण, हरप्रीत सिंह ने रजत और दीपक शर्मा ने कांस्य पदक जीता। तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल प्रोन में रजत और पेंबा तमांग ने 25 मीटर सेंट्रल फायर पिस्टल में कांस्य पदक जीता। हीना सिद्धू ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।


अजलान शाह हॉकी में भारत को कांस्य

भारत ने मलयेशिया में आयोजित सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल किया। भारत ने न्यूजीलैंड को 6 मई को 4-0 से हराकर यह पदक हासिल किया। ब्रिटेन ने गत विजेता और विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया को 4-3 से पराजित कर इस टूर्नामेंट का स्वर्ण पदक प्राप्त किया। भारत पिछले संस्करण में उपविजेता रहा था और उसे रजत मिला था।


एशियाई मुक्केबाजी में शिव थापा को रजत पदक

भारत के शिव थापा (60 किग्रा) ने 6 मई को एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक प्राप्त किया। वह इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में लगातार तीन पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। शिव फाइनल में दूसरे वरीय और स्थानीय प्रबल दावेदार एलनुर अब्दुराईमोव के खिलाफ रिंग में थे, वह स्पिलिट फैसले में हार गए। इससे पहले उन्होंने 2013 में स्वर्ण और 2015 सत्र में कांस्य पदक जीता था।


फीफा रैंकिंग में भारत शीर्ष 100 में

फीफा की 4 मई को जारी ताजा रैकिंग में 100वां स्थान हासिल किया। भारतीय फुटबाल टीम ने 21 साल में पहली बार फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष-100 में प्रवेश किया है। वह इस स्थान पर निकारागुआ, लिथुआनिया और इस्टोनिया के साथ सुंयक्त रूप से काबिज है। इससे पहले भारत फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 में 1996 में पहुंचा था। फरवरी 1996


रामित टंडन ने पहला पीएसए खिताब जीता

भारतीय मूल के अमेरिका स्क्वाश खिलाडी रामित टंडन ने 14 मई को एसवायएस ओपन में हमवतन कुश कुमार को हराकर पहला पेशेवर खिताब जीत लिया। वह पेशेवर स्क्वाश एसोसिएशन फाइनल में तीसरी बार खेल रहे थे।


सचिन ने खरीदी कबड्डी टीम

सचिन तेंदुलकर ने प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) में टीम खरीदी है। यह टीम जुलाई से अक्टूबर में होने वाले पांचवें संस्करण में हिस्सा लेगी। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन ने कारोबारी एन प्रसाद के साथ मिलकर तमिलनाडु-चेन्नई स्थित फ्रेंचाइजी आईक्वेस्ट एंटरप्राइज लिमिटेड खरीदी है। कबड्डी लीग के पांचवें संस्करण में चार नई टीमों को जोड़ा गया है जिसमें बाकी तीन फ्रेंचाइजियों में अदानी विल्मर लिमिटेड ने गुजरात-अहमदाबाद स्थित, जीएमआर ग्रुप ने उत्तर प्रदेश-लखनऊ और जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स ने हरियाणा स्थित फ्रेंचाइजी खरीदी है। इससे पहले कबड्डी लीग में पहले ही आठ फ्रेंचाइजियां दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद, पटना, पुणे और जयपुर शामिल हैं।


कपिल देव के मोम के पुतले का अनावरण

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने 11 मई को मोम के बने अपने पुतले का अनावरण किया। कपिल का मोम का पुतला दिल्ली स्थित मैडम तुसाद संग्रहालय में रखा जाएगा। यह विश्व प्रसिद्ध मैडम तुसाद संग्रहालय का 23वां संग्रहालय होगा। यह पहली बार है जब विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर कपिल का मोम का पुतला बनाया गया है जिन्होंने भारत को 1983 में अपनी कप्तानी में पहली बार विश्व चैंपियन बनाया था। कपिल का यह पुतला दिल्ली के संग्रहालय में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, अज्रेटीना के स्टार फुटबाल लियोनेल मेसी और ब्रिटेन के लीजेंड फुटबालर डेविड बैकहम जैसे सितारों के साथ रखा जाएगा।


झूलन गोस्वामी बनी सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज

भारतीय महिला टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गयी है। उन्होंने 9 मई को दक्षिण अफ्रीका की रेसीबे नटोजाके को आउट करके 50 ओवरों के प्रारूप में अपना 181वां विकेट हासिल किया। झूलन ने आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का 109 मैचों में 180 विकेट का रिकार्ड तोड़ा।


एशियाई युवा एथलेटिक्स में भारत को 14 पदक

बैंकाक में खेले गये दूसरी एशियाई युवा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत ने पांच स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य सहित कुल 14 पदक जीतकर पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया। एशियाई खेल महाशक्ति चीन ने 16 स्वर्ण, नौ रजत और पांच कांस्य सहित कुल 30 पदक जीतकर तालिका में पहला स्थान पाया। चीनी ताइपे ने छह स्वर्ण सहित 15 पदक जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता के अंतिम दिन 23 मई को गुरविंदर सिंह, पलेंदर कुमार, मनीष और अक्षय नैन की चौकड़ी ने मेडले रिले में एक मिनट 55.71 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा के अभय गुप्ता ने 56.47 मीटर तक गोला फेंककर स्वर्ण जीता और ईरान के साजिद हसन का 53.06 मीटर का रिकॉर्ड तोडा। संजय कुमार ने 10000 मीटर पैदल चाल का स्वर्ण 45:30.39 मिनट में जीता। भारत को अन्य स्वर्ण पदक गुरिंदरवीर सिंह ने 100 मीटर में 10.77 सेकेंड का समय निकालकर और अभिषेक मैयू ने 800 मीटर में एक मिनट 54.991 सेकेंड का समय निकालकर दिलाए।


भारत ने जीता वनडे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गये चार देशों का वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट जीत लिया। 21 मई को इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से पराजित कर दिया। भारत की तरफ से 100वें वनडे में कप्तानी कर रही मिताली ने वनडे में लगातार छठा अर्धशतक जमाकर आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और लिंडसे रीलर तथा इंग्लैंड की चालरेट एडवर्डस के रिकार्ड की बराबरी भी की। मिताली ने इस टूर्नामेंट के दौरान वनडे में 50 अर्ध-शतक बनाने का रिकार्ड भी बनाया। वह एडवर्डस के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं।


तीरंदाजी विश्व कप में भारत को स्वर्ण पदक

भारत ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में कम्पाउंड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। भारतीय टीम ने फाइनल में कोलंबियाई टीम को पराजित किया। भारतीय टीम में अभिषेक वर्मा, राजू चिन्ना श्रीथर और अमनजीत सिंह शामिल थे। वर्मा ने पहली बार टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता है और यह विश्व कप में उनका दूसरा स्वर्ण है।


भारत में सबसे बड़ी फुटबाल का अनावरण

केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने 19 मई को दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक विशालकाय फुटबाल का अनावरण किया। देश में अक्टूबर में होने वाले फीफा अंडर-17 फुटबाल विश्व कप के मद्देनजर फुटबाल के प्रचार-प्रसार के लिए इस विशालकाय फुटबाल का अनावरण किया गया।


एशियाई कुश्ती में भारत को 10 पदक

आईजी स्टेडियम स्थित केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में संपन्न एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने कुल 10 पदक जीते। चैंपियनशिप का पहला पदक हरप्रीत सिंह ने जीता। हरप्रीत ने ग्रीको-रोमन के 80 किलोग्राम भारवर्ग में चीन के जूंजी ना को 3-2 से मात देकर कांस्य पदक जीता। प्रतियोगिता में भारत का पहला स्वर्ण पदक बजरंग पुनिया ने फ्रीस्टाईल के 65 किलो भारवर्ग में हासिल किया। बजंरग ने फाइनल में कोरिया के सियुंगचुल ली को 6-2 से शिकस्त दी। महिलाओँ में 58 किलो भारवर्ग में सरिता ने रजत पदक अपने नाम किया। सरिता का फाइनल में सामना किर्गिस्तान इज़ुल दायनीव्यकवा के साथ था। भारत के लिए साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और दिव्या काकरन ने रजत पदक जबकि रितु फोगाट ने कांस्य पदक जीता। भारत के सुमित ने 125 किग्राफ्रीस्टाइल वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया। सुमित फाइनल में सुमित ईरान के यादोल्लाह मोहम्मद काजेम मोहेबी से हार गए।


मोहम्मद अनस का दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड

मोहम्मद अनस ने 16 मई को पुरूषों की 400 मीटर दौड़ में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। अनस ने यह रिकॉर्ड भारतीय ग्रां प्री एथलेटिक्स मीट में 45.32 सैकंड में रेस को पूरा कर बनाया। इस रिकॉर्ड के साथ ही उन्होंने लंदन में 4-13 अगस्त तक होने वाली विश्व चैंपिनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। गौरतलब है कि इससे पहले भी 400मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड अनस के ही नाम था। अपने इस रिकॉर्ड को उन्होंने 0.08 सेकंड के साथ बेहतर किया।


एशियन जूडो में भारत को दो पदक

भारत ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में सम्पन्न एशियाई ओसनिया जूडो प्रतियोगिता में दो कांस्य पदक जीते। भारत ने दो कांस्य पदक पुरुष और महिला वर्ग में जीते। पुरुष एकल प्रतियोगिता में जयदीप सिंह ने कांस्य पदक जीता जबकि महिला जूडो टीम में शामिल मोनिषा, पपाथी, जानकी बाई और प्रियंका ने देश के लिए दूसरा कांस्य पदक जीता। जयदीप सिंह ने इससे पूर्व दक्षिण अफ्रीका में आयोजित राष्ट्रमंडल जूडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था।


दक्षिण कोरिया बना सुदीरमन कप चैंपियन

दक्षिण कोरिया ने 28 मई को चीन को 3-2 से हराकर सुदिरमन कप बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता। प्रत्येक दो साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में 2003 के बाद कोरिया की यह पहली खिताबी जीत है। इसके साथ ही इस ख़िताब पर से चीन का 14 साल का वर्चस्व भी टूट गया।


यूरोपा लीग का खिताब मैनचेस्टर युनाइटेड ने जीता

मैनचेस्टर युनाइटेड ने यूरोपा लीग का खिताब जीत लिया। स्टॉकहोम के फ्रेंड्स एरीना में 25 मई को खेले गए फाइनल मैच में मैनचेस्टर युनाइटेड ने एजेक्स क्लब को 2-0 से पराजित किया।


2020 तक लंदन में रहेगा एटीपी टूर फाइनल्स

सत्र का आखिरी टेनिस टूर्नामेंट प्रतिष्ठित एटीपी र्वल्ड टूर फाइनल्स वर्ष 2020 तक लंदन में ही बना रहेगा। वर्ष 2009 में लंदन के ओटू एरिना में खेले जाने वाला एटीपी र्वल्ड टूर फाइनल्स सत्र का आखिरी पुरुष टेनिस टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष आठ एकल और आठ युगल खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए उतरते हैं। अब तक यह टूर्नामेंट काफी सफल रहा है और टेनिस प्रशंसकों तथा खिलाड़ियों में यह काफी लोकप्रिय भी है।


एथलीट आयोग की सदस्य के तौर पर सिन्धु का चुनाव

बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग ने भारत के पी वी सिंधू को आयोग के सदस्य के रूप में चुनाव किया है। 25 मई को खिलाडिय़ों की प्रतिनिधि ईकाई के चार स्थानों के लिए हुए मतदान में सिन्धु को चुना गया। सिंधू को 129 वोट मिले। सिंधू के अलावा स्काटलैंड की कस्र्टी गिलमोर और लिथुआनिया की एकविले एस भी चुनी गई जिन्हें क्रमश: 103 और 25 वोट मिले। जर्मनी के मार्क ज्विबलेर (108 वोट) भी आयोग में चुने गए हैं।

विविध घटनाक्रम

भारत सेवाश्रम संघ का शताब्‍दी समारोह

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 7 मई को शिलांग में भारत सेवाश्रम संघ के शताब्‍दी समारोह को सम्बोधित किया। इस संगठन की समाज कल्याण गतिविधियों में आपदा राहत, शिक्षा का प्रसार, स्वास्थ्य सेवायें, व्यावसायिक प्रशिक्षण और जनजातीय लोगों का उत्थान शामिल है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार का उद्देश्‍य पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए मुख्‍य द्वार के रूप में विकसित करना है और समग्र क्षेत्र के विकास के लिए भारी निवेश किया जा रहा है।


पहली महिला मुख्य न्यायाधीश लीला सेठ का निधन

देश के किसी उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) लीला सेठ का 5 मई को निधन हो गया। लीला सेठ ने लंदन बार परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाली पहली महिला थीं, दिल्ली उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश थीं और साथ ही किसी उच्च न्यायालय (हिमाचल प्रदेश) की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश थीं।


भारत में पेयजल मानकों में सुधार

भारत में पिछले पांच साल के दौरान पेयजल मानकों में सुधार आया है। विश्व जल परिषद (डब्ल्यूडब्ल्यूसी) ने हाल ही में भारत सहित दुनिया के प्रमुख हिस्सों में पानी को लेकर जागरूकता के बारे में एक सर्वेक्षण किया। यह सव्रेक्षण आठवें विश्व जल मंच के आयोजन से पहले किया गया। विश्व जल मंच का आयोजन मार्च 2018 में ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में होने जा रहा है। सव्रेक्षण के अनुसार एक तिहाई से अधिक भारतीयों को लगता है कि संयुक्त राष्ट्र सतत् विकास लक्ष्यों को पाने के लिए काफी कुछ नहीं किया जा रहा है। इस लक्ष्य के तहत वर्ष 2030 तक सभी को पानी और स्वच्छता सुलभ होनी चाहिए।


फेसबुक की भारत में ‘एक्सप्रेस वाइफाइ’ पेश

सोशल मीडिया नेटवर्क कंपनी फेसबुक ने अपनी ‘एक्सप्रेस वाईफाई’ सेवा 4 मई को भारत में शुरू की। इसके तहत कंपनी देश के ग्रामीण इलाकों में उपयोक्ताओं के सार्वजनिक हाटस्पाट के जरिए इंटरनेट सुविधा की पेशकश करेगी। इसके तहत लोग सार्वजनिक वाईफाई हाटस्पाट की सेवा लेने के लिए दैनिक, साप्ताहिक या मासिक डेटा पैक खरीद सकते हैं। फेसबुक ने अपनी इस पहल के तहत दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल को भागीदार बनाया है।


3 मई: विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 3 मई को दुनिया भर में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस प्रेस और अभिव्यक्ति की आजादी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। भारत जैसे लोकतांत्रिक देशों में प्रेस की स्वतंत्रता एक मौलिक जरूरत है।


चंद्रबाबू को ‘ट्रांसफॉरमेटिव चीफ मिनिस्टर अवॉर्ड’

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को ‘ट्रांसफॉरमेटिव चीफ मिनिस्टर अवॉर्ड’ के लिए चुना गया है। यह पुरुस्कार राज्य स्तर पर अमेरिका और भारत की साझेदारी को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाने के लिए दिया गया है। अमेरिका-भारत बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) की ओर से नायडू को यह अवॉर्ड सिलिकॉन वैली में 8 मई को यूएसआईबीसी वेस्ट कोस्ट शिखर सम्मेलन के दौरान दिया जाएगा।


यूपीएससी प्रतियोगी परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन साझा करेगा

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों के अंक ऑनलाइन साझा करने का निर्णय लिया है। यह निजी क्षेत्र द्वारा भर्तियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रस्ताव का हिस्सा है। यूपीएससी ने कहा कि अंकों को सार्वजनिक करने से अन्य नियोक्ताओं को अच्छे, नियोजनीय उम्मीदवारों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यूपीएससी ने कहा कि आयोग ने ऐसे अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता और परीक्षा में मिले अंक जैसी सूचनाएं साझा करने का फैसला किया है, जिन्होंने परीक्षा के अंतिम चरण में भाग लिया लेकिन उनके नाम की सिफारिश नहीं की गई।


चंदा कोचर को विल्सन पुरस्कार

आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर को 11 मई को प्रतिष्ठित ‘वुडरो विल्सन अवार्ड फोर ग्लोबल कोरपोरेट सिटीजनशिप’ पुरस्कार प्रदान किया गया। वह यह पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। यह पुरस्कार पाने वाले अन्य भारतीयों पूर्व राष्ट्रपति एवं अंतरिक्ष विज्ञान एपीजे अब्दुल कलाम और आईटी उद्योगपति नारायणमूर्ति शामिल हैं।


संजय मिश्रा नए रक्षा सचिव बने

भारतीय प्रशासनिक सेवा के पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी संजय मिश्रा देश के नए रक्षा सचिव होंगे। वह जी मोहन कुमार का स्थान लेंगे जो 24 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मिश्रा 1982 बैच के आईएएस हैं और अभी तक सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में सचिव हैं।


अश्विनी कुमार को जापान का सर्वोच्च सम्मान

भारत के जाने माने वकील, लेखक एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. अश्विनी कुमार को जापान सरकार ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से अलंकृत किया। जापान सरकार ने 9 मई को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ग्रांड कॉर्डन ऑफ दि ऑर्डर आफ दि राइजिंग सन’ से नवाजा। डा. अश्विनी कुमार को एसटीएस फोरम में काउंसिल सदस्य के रूप में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत एवं जापान के संबंधों को माबूत बनाने में उनके विशिष्ट योगदान के लिए यह अलंकरण प्रदान किया गया। इससे पहले 2014 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और 2012 में डा. एस. जयकुमार को इस सम्मान में नवाजा जा चुका है।


9 मई: गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर जयंती

प्रत्येक वर्ष 9 मई को नोबेल पुरस्कार विजेता गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर की जयंती मनाई जाती है। बंगाली कैलेंडर के हिसाब से टैगोर की जयंती 9 मई को पड़ती है पर जार्जियन कैलेंडर के हिसाब से टैगोर का जन्म 7 मई 1861 को कोलकाता के जोड़ासाँको ठाकुरबाड़ी में हुआ। उनके पिता देवेन्द्रनाथ टैगोर और माता शारदा देवी थीं।

रविंद्रनाथ टैगोर: एक दृष्टि
  • रविंद्रनाथ टैगोर अकेले ऐसे भारतीय साहित्यकार हैं जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिला है।
  • उनकी काव्यरचना गीतांजलि के लिये उन्हे सन् 1913 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार मिला।
  • वह नोबेल पुरस्कार पाने वाले प्रथम एशियाई और साहित्य में नोबेल पाने वाले पहले गैर यूरोपीय भी है।
  • वह दुनिया के अकेले ऐसे कवि हैं जिनकी रचनाएं दो देशों का राष्ट्रगान हैं – भारत का राष्ट्र-गान ‘जन गण मन’ और बाँग्लादेश का राष्ट्रीय गान ‘आमार सोनार बाँग्ला’।
  • सन 1921 में कृषि अर्थशास्त्री लियोनार्ड एमहर्स्ट के साथ मिलकर उन्होंने अपने आश्रम के पास ही ‘ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान’ की स्थापना की। बाद में इसका नाम बदलकर श्रीनिकेतन कर दिया गया।
  • प्रकृति के सान्निध्य में पेड़ों, बगीचों और एक लाइब्रेरी के साथ टैगोर ने शान्तिनिकेतन की स्थापना की।
  • अंग्रेजी सरकार ने उन्हें 1915 में नाइटहुड प्रदान किया लेकिन 1919 के जलिआंवाला बाग़ हत्याकांड के बाद टैगोर ने इसे छोड़ दिया।

सुहैल महमूद पाक के नए उच्चायुक्त

पाकिस्तान विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी सुहैल महमूद भारत में नए पाकिस्तानी उच्चायुक्त होंगे। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि महमूद (55) फिलहाल तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत हैं।


दो भारतीय शांति सैनिकों को संरा वीरता सम्मान

संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान में हिस्सा लेने गये भारतीय सेना के दो जवानों को मरणोपरांत वीरता सम्मान ‘डेग हेमर्सओल्ड मेडल’ से सम्मानित किया किया गया। संयुक्त राष्ट्र अन्तर्राष्ट्रीय शांतिरक्षण दिवस के अवसर पर 24 मई को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारतीय सैनिकों बृजेश थापा और रवि कुमार को मरणोपरांत सम्मानित किया। दोनों भारतीय सैनिक कांगो और लेबनान में शांति अभियान के दौरान शहीद हुये थे।


स्पैनिश पर्वतारोही ने एवरेस्ट का नया कीर्तिमान बनाया

स्पेन के पर्वतारोही किलियान जोरनेट ने रस्सियों और ऑक्सीजन की मदद के बिना माउंट एवरेस्ट पर सबसे तेज चढ़ाई करने का कीर्तिमान स्थापित किया है। इस स्पैनिश पर्वतारोही ने तिब्बत की तरफ बने आधार शिविर से अपना सफर तय किया और सिर्फ 26 घंटे में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचे।


अंशु ने पांच दिनों में दो बार किया एवरेस्ट फतह

अरुणाचल प्रदेश की पर्वतारोही अंशु जमसेनपा ने पांच दिनों के अंदर दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने का रिकॉर्ड बनाया। अंशु ने 19 मई को चढ़ाई शुरू की थी। नेपाली पर्वतारोही फुरी शेरपा के साथ अंशु 21 मई को सुबह आठ बजे चोटी पर पहुंचीं। इसके पहले 16 मई को सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर उन्होंने एवरेस्ट फतह किया था। पांच दिनों के अंदर दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली वह पहली महिला हैं। इसके साथ ही वह पहली भारतीय महिला हैं जिन्होेंने पांच बार माउंट एवरेस्ट फतह की है।


अमेरिका में भारतीय को इंटेल का पुरस्कार

भारत के प्रशांत रंगनाथन को अमेरिका में कीटनाशकों के जैविक क्षरण की अपनी परियोजना के लिए इंटेल का शीर्ष विज्ञान पुरुस्कार ‘इंवायरनमेंट इंजीनियरिंग’ श्रेणी में प्रदान किया गया है। रंगनाथन झारखंड के जमशेदपुर शहर में 12वीं कक्षा के छात्र है। प्रशांत रंगनाथन के अलावा भारत के विभिन्न हिस्सों के 20 हाई स्कूल छात्रों ने ‘इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग फेयर’ में हिस्सा लिया था।


पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का निधन

भारत के वन व पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का 18 मई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनकी एक वसीयत और उनकी अंतिम इच्छा के मुताबिक शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार होशंगाबाद जिले के बांद्रा भान स्थित नर्मदा नदी के तट पर शिवनेरी आश्रम में किया जाएगा। वे मध्य प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे।


दुनिया के सबसे छोटे उपग्रह ‘कलामसेट’ का प्रक्षेपण

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा 21 जून को दुनिया के सबसे छोटे और सबसे हल्के उपग्रह ‘कलामसेट’ का प्रक्षेपण करेगी। ‘कलामसेट’ को भारतीय छात्र रिफत शारूक ने विकसित किया है। तमिलनाडु के छात्र रिफत शारूक का यह उपग्रह 4 सेंटीमीटर के घनक्षेत्र में समा जाता है और इसका भार 64 ग्राम है। अपने इस उपग्रह के प्रक्षेपण से 18 वर्षीय 12वीं कक्षा का यह छात्र अंतरिक्ष उपग्रह के क्षेत्र में एक नया विश्व कीर्तिमान बनाने जा रहा है। यह उपग्रह जिसे 3डी प्रिंटिंग के जरिए विकसित किया गया है, दुनिया का पहला ऐसा उपग्रह है, जिसे अमरीका में वर्जिनिया के वैलप्स अंतरिक्ष उड़ान केन्द्र से एसआर-4 रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। इस उपग्रह का नाम भारत के पहले परमाणु वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है।


अभिनेत्री रीमा लागू का निधन

अभिनेत्री रीमा लागू का 18 मई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। रीमा को फिल्मों और छोटे पर्दे पर मां की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता रहा है। उनकी लोकप्रिय फिल्मों में ‘हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘मैंने प्यार क्यों किया’ और ‘कल हो ना हो’ हैं। वह फिलहाल छोटे पर्दे पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘नामकरण’ में काम कर रहीं थीं।


स्वच्छता में विशाखापटनम स्टेशन पहले स्थान पर

रेलवे स्टेशनों पर सफाई और स्वच्छता के लिए कराए गए ऑडिट में ‘A-1 श्रेणी’ के स्टेशन में विशाखापटनम स्टेशन पहले पायदान पर है। इस ऑडिट में दरभंगा अंतिम पायदान पर आया है। इसी तरह से ‘A श्रेणी’ के स्टेशन में व्यास पहले पायदान और जोगबनी आखिरी पायदान पर है। पहला ऑडिट 2016 में आईआरसीटीसी ने कराया था जबकि वर्ष 2017 में कराए गए ऑडिट को क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया ने कराया है। क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया के ऑडिट रिपोर्ट को बुधवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में जारी किया।


दो भारतीयों को ‘ग्रीन ऑस्कर’

दो भारतीय कार्यकर्ताओं संजय गुब्बी और पूर्णिमा बर्मन को 17 मई को वार्षिक विटली अवार्डस से सम्मानित किया गया। इन पुरस्कारों को ‘ग्रीन ऑस्कर’ भी कहा जाता है। संजय गुब्बी को कर्नाटक के बाघ कॉरीडोर के संरक्षण की दिशा में काम करने तथा पूर्णिमा बर्मन को असम में हरगिला और उसके नमी वाले निवासस्थान को बचाने के लिए महिलाओं का नेटवर्क बनाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया। यह दोनों भारतीय 166 देशों से चुने गए 6 नियंत्रण विजेताओं में शामिल हैं।


स्पेसएक्स ने इनमारसैट संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया

अंतरिक्ष परिवहन सेवा क्षेत्र की निजी अमेरिकी कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने लंदन की मोबाइल ब्रॉडबैंड कंपनी इनमारसैट के लिए एक संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया। बोइंग द्वारा निर्मित ‘इनमारसैट-5 एफ-4’ उपग्रह 16 मई को फ्लोरिडा के केप केनावेरल से फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया। यह उपग्रह इस कंपनी के ग्लोबल एक्सप्रेस समूह में चौथा उपग्रह है। इसका उद्देश्य तेज गति वाली मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध करवाना है।


नासा के मार्स रोवर ने दिखाई प्राचीन घाटी की तस्वीरें

नासा के मार्स रोवर ने एक ऐसी प्राचीन घाटी की तस्वीरें लेकर भेजी हैं, जो संभवत: एक बड़े गड्ढे के रिम के अंदर बनी ढलान पर बहते हुए पानी से बनी होगी। नासा का ‘मार्स एक्सप्लोरेशन रोवर ऑप्च्यरुनिटी’ मई की शुरुआत में ‘प्रीजेवेरेंस वैली’ के ऊपरी छोर पर पहुंचा तो कैमरों ने इलाके के विभिन्न हिस्सों की तस्वीरें उच्चतम रेजोल्यूशन के साथ दिखानी शुरू कर दीं।


दुनिया की पहली सुपर दूरबीन ‘ईएलटी’ का निर्माण

दुनिया की सबसे बड़ी ऑप्टिकल और इंफ्रारेड दूरबीन चिली में बनाई जा रही है। इस दूरबीन का निर्माण यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी (ईएसओ) द्वारा किया जा रहा है। इस अत्यधिक विशाल दूरबीन- ईएलटी (Extremely Large Telescope) में मुख्य दर्पण का व्यास 39 मीटर का है। इस विशाल दूरबीन का निर्माण 2024 तक कर लिया जाएगा। इसे चिली में 3,046 मीटर उंचे पर्वत सेरो आर्मजोन की चोटी पर बनाया जाएगा। ईएलटी से वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड की आतंरिक गतिविधियों को समझने में मदद मिलेगी।


भारी उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए रॉकेट का निर्माण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) सबसे भारी रॉकेट ‘भूस्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण यान मार्क 3’ (जीएसएलवी एमके-3) विकसित किया है। यह रॉकेट अब तक के सबसे भारी उपग्रहों को ले जाने में सक्षम होगा। यह रॉकेट भविष्य में भारतीयों को अंतरिक्ष में लेकर जाएगा। यह स्वदेशी रॉकेट श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) के रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में विकसित किया गया है। इसरो विश्व के भारी वजन वाले एवं कई अरब डॉलर के प्रक्षेपण बाजार की नई दुनिया में कदम रखने की तैयारी कर रहा है।


जीका वाइरस के भारत में फैलने की पुष्टि

विश्व स्वास्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुजरात में 3 लोगों के जीका वाइरस से पीड़ित होने की पुष्टि की है। भारत में इस वाइरस के पाए जाने का ये पहला मामला है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष ब्राजील समेत कई दक्षिण अमेरिकी देश इस बीमारी से काफी प्रभावित हुए थे। जीका वाइरस के पीड़ितों में तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते, थकान, सिर दर्द और आंखों के लाल होने के लक्षण दिखते हैं। यह वाइरस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।


फ़िल्म ‘सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स’ रिलीज

सचिन तेंडुलकर के जीवन पर बनी फ़िल्म ‘सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स’ 26 मई को रिलीज हुई। इस फ़िल्म के बारे में दावा किया गया है कि इस फ़िल्म में उनके जीवन के वो सारे पहलू भी हैं, जिनके बारे में अभी तक कोई नहीं जानता है। सचिन ने अपनी बॉयोग्राफ़ी ‘प्लेईंग ईट माई वे’ में भी उन बातों का उल्लेख नहीं किया है। ‘सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स’ 5 भाषाओं हिंदी, मराठी, तमिल, तेलगू और अंग्रेजी में रिलीज की गई है। फ़िल्म का निर्देशन जेम्स अर्सकिन ने किया है। सचिन तेंडुलकर, अर्जुन तेंडुलकर और वीरेंदर सेहवाग फिल्म के मुख्य किरदार हैं। इस फिल्म में संगीत एआर रहमान ने दिया है।


केपीएस गिल का निधन

केपीएस गिल का 26 मई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। गिल पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) थे। उन्हें पंजाब से आतंकवाद को उखाड़ फेंकने का श्रेय जाता है।


रक्षा सचिव के पद पर संजय मित्रा की नियुक्ति

संजय मित्रा ने 25 मई को रक्षा सचिव का पदभार संभाल लिया। उन्होंने जी. मोहन कुमार का स्थान लिया है। मित्रा पश्चिम बंगाल कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। मित्रा का कार्यकाल दो साल का रहेगा।

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
अप्रैल:
1 से 7
अप्रैल:
8 से 15
मार्च:
16 से 23
मार्च:
24 से 31
मार्च:
1 से 31