यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए

gst bill passed by lok sabha
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

पहला री-साइकिल्ड रॉकेट का प्रक्षेपण

स्पेस-एक्स ने 31 मार्च को अपना पहला पुन:प्रयुक्त (री-साइकिल्ड) रॉकेट ‘फाल्कन-9’ को प्रक्षेपित किया। इस कदम को अंतरिक्षीय प्रक्षेपणों की लागत कम और गति तेज करने के लिहाज से एक बड़ा कदम माना जा रहा है। ‘फाल्कन-9’ ने फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी। यह रॉकेट अपने साथ एक संचार उपग्रह को लेकर गया है। यह पहली बार है, जब स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क ने एक ऐसे बूस्टर को उड़ान भरवाने की कोशिश की है, जो पहले भी एक कक्षीय अभियान पर जा चुका है। उल्लेखनीय है कि अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करने के लक्ष्य के साथ, उद्यमी एलोन मस्क द्वारा 2002 में स्पेस-एक्स स्थापित किया गया था।


यूरोपीय निवेश बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन

यूरोपीय निवेश बैंक के अध्यक्ष वेरनर होयर ने 1 अप्रैल को नयी दिल्ली में बैंक के प्रथम क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। यूरोपीय निवेश बैंक ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए एक अरब यूरो से अधिक का ऋण दिया है। बैंक के अध्यक्ष वेरनर होयर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और जलवायु परिवर्तन तथा सतत विकास पर चर्चा की। बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को जलवायु परिवर्तन और सतत विकास के प्रति भारतीय सोच का जिक्र किया।


मातृत्व लाभ कानून को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 29 मार्च को मातृत्व लाभ (संशोधन) कानून, 2017 को अपनी मंजूरी दे दी। नये कानून के तहत महिला कर्मचारियों को अब 12 हफ्ते की बजाए 26 हफ्ते का सवैतनिक अवकाश मिलेगा। नये कानून के तहत 50 या ज्यादा कर्मचारियों वाले हरेक संस्थान के लिए निर्धारित दूरी के भीतर क्रेच की सुविधा होना आवश्यक है। नियोक्ता भी एक महिला को दिन में चार बार क्रेच जाने की अनुमति देने के लिए बाध्य होगा। हरेक प्रतिष्ठान को इसके तहत उपलब्ध हर सुविधा के बारे में हरेक महिला को उसकी शुरूआती नियुक्ति के वक्त लिखित और इलेक्ट्रॉनिक रूप से बताना होगा। नियोक्ता महिला को मातृत्व अवकाश पाने के बाद घर से काम करने की इजाजत दे सकता है। कानून तीन महीने से कम उम्र के बच्चे को गोद लेने और जैविक मां बनने (जो अपने अंडाणु को दूसरी महिला में प्रतिरोपित कर बच्चा पैदा करती हैं) वाली महिला को 12 हफ्ते मातृत्व छुट्टी की अनुमति देता है। कानून के तहत 26 हफ्ते की सवैतनिक छुट्टी केवल दो बच्चों के लिए है।


BS-3 उत्सर्जन मानक वाले वाहनों पर प्रतिबंध

सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल 2017 से भारत स्टेज-4 (BS-4) उत्सर्जन मानकों का पालन न करने वाले वाहनों की बिक्री और पंजीकरण पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया। न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने 29 मार्च को अपने फैसले में कहा कि 1 अप्रैल से बीएस-3 उत्सर्जन मानक वाले वाहनों का न तो पंजीकरण होगा, न ही बिक्री। उल्लेखनीय है कि बीएस-3 के मुकाबले बीएस-4 मानक का ईंधन तैयार करने पर तेल कंपनियों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 41 पैसे अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगें। इसी तरह डीजल की रिफाइनरी लागत भी 26 पैसे बढ़ जाएगी।


वाराणसी में जी-20 कार्ययोजना समूह की बैठक

वाराणसी में 28 मार्च को जी-20 देशों के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि कैसे दुनिया की विकास दर को दो फीसदी तक बढ़ाया जा सके, जिससे गरीबी और बेरोजगारी पर लगाम लगेगी। सम्मेलन में जी-20 के 20 देशों के अलावा कुछ और देशों के प्रतिनिधि ने हिस्सा लिया। जी-20 के देशों ने 2018 तक 2 फीसदी उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए 2 लाख करोड़ डॉलर का उत्पादन बढ़ाना होगा जिसके लिए तमाम देश भारत की ओर देख रहे हैं। दुनिया की आर्थिक मंदी का सबसे बड़ा कारण बेरोजगारी है। इनका समाधान ढूंढना भी एजेंडे में है। यह पहला मौका है जब जी-20 के सदस्य देश वाराणसी को मंथन का केंद्र बनाया है।


र्वल्ड लीग और विश्व कप हॉकी की मेजबानी भारत को

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी के दो बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी भारत को दिया है। इसमें भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में एफआईएच पुरुष र्वल्ड लीग फाइनल 2017 और हॉकी पुरुष विश्व कप 2018 को आयोजित किया जाएगा। हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2014 के बाद से भुवनेश्वर में यह पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा। हॉकी र्वल्ड लीग फाइनल 2017 भुवनेश्वर में एक से 10 दिसम्बर तक खेला जाएगा। इसके बाद एफआईएच विश्व कप अगले साल 2018 में नवम्बर के आखिर या दिसम्बर के शुरुआत में होगा।


पिछड़े वर्ग के लिए संवैधानिक संस्था के गठन को मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने 23 मार्च को सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय आयोग (एनसीएसईबीसी) के गठन को मंजूरी दी। इसके गठन के बाद आयोग को संवैधानिक दर्जा प्राप्त होगा। ओबीसी तबके की मांग थी कि उनके लिए अनुसूचित जाति आयोग एवं अनुसूचित जनजाति आयोग की तर्ज पर संस्था का गठन किया जाए। अनुसूचित जाति आयोग एवं अनुसूचित जनजाति आयोग संवैधानिक संस्थाएं हैं। कैबिनेट ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) को भंग करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इससे वह कानून निष्प्रभावी हो जाएगा जिसके तहत आयोग की स्थापना की गई थी। इसकी स्थापना 14 अगस्त 1993 को हुई थी। बहरहाल, एनसीबीसी को ओबीसी से संबंधित लोगों की शिकायतों पर विचार करने का अधिकार नहीं था। एनसीएसईबीसी को संवैधानिक दर्जा देने वाला विधेयक संसद में पेश किया जाएगा।


वरिष्ठ नागरिक के लिए ‘वयोश्री’ योजना

सरकार ने ‘वयोश्री’ नाम से एक योजना शुरू करने कि घोषणा की है। इस योजना के तहत सरकार बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिक को छड़ी, वॉकर, व्हील चेयर, चश्मा, कान की मशीन, ट्राईपोड, एलबो क्रचिज और नकली दांत उपलब्ध कराए जाएंगे। आंध्र प्रदेश के नल्लौर में एक अप्रैल को वेंकैया नायडू की मौजूदगी में और मध्य प्रदेश के उज्जैन में 8 अप्रैल को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत की उपस्थिति में इसे शुरू किया जा रहा है। यह अपनी तरह की पहली योजना है और इससे 3 साल के भीतर 5,20000 बुजुर्ग को लाभ मिलेगा। इस पर 483.60 करोड़ रपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना को बाद में सभी जिलों में लागू किया जाएगा और गांवों पर विशेष फोकस है। भारत में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी 10.38 करोड़ मानी जाती है। जिसमें से 70 फीसद से अधिक गांवों में रहते हैं।


मानव विकास सूचकांक में भारत 131वें स्थान पर

भारत मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में दुनिया के 188 देशों की सूची में 131वें स्थान पर है। इसे ‘मध्यम मानव विकास’ श्रेणी में रखता है जिसमें बांग्लादेश, भूटान, पाकिस्तान, केन्या, म्यांमा और नेपाल जैसे देश शामिल हैं। वर्ष 2015 की इस मानव विकास रिपोर्ट के अनुसार भारत की रैंकिंग पिछले साल के बराबर ही है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार 63 प्रतिशत भारतीय 2014-15 में अपने जीवन-स्तर को लेकर ‘संतुष्ट’ बताए गए हैं। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम सालाना आधार पर रिपोर्ट जारी करता है। भारत का एचडीआई रैंक मूल्य 2015 में 0.624 रहा जो 2010 में 0.580 था। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें जीवन प्रत्याशा 2015 में 68.3 रही तथा प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय 5,663 डालर रही। रिपोर्ट के अनुसार भारत में 20 साल में स्वच्छ ऊर्जा निवेश में जीडीपी का 1.5 प्रतिशत सालाना वृद्धि से करीब एक करोड़ रोजगार सृजित होंगे।


एशिया की सबसे बड़ी सुरंग भारत में तैयार

जम्मू से श्रीनगर को जोड़ने वाली सुरंग एशिया की सबसे बड़ी सुरंग होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने इस सुरंग मार्ग को दो अप्रैल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। करीब 9.2 किलोमीटर लंबी दोहरी ट्यूब सुरंग को निचली हिमालय पर्वत श्रृंखला में बनाया गया है। यह सुरंग 1200 मीटर की उंचाई पर स्थित है। यह भारत का पहला ऐसा मार्ग होगा जो विश्व स्तरीय समेकित सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस होगा और जिसमें हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी। इस सुरंग मार्ग से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। अब सड़क मार्ग से जम्मू-काश्मीर के चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर के बजाय अब 10.9 किलोमीटर रह जाएगी।


अंकुर को शाटगन विश्‍व कप में स्वर्ण पदक

भारतीय निशानेबाज अंकुर मित्तल ने आईएसएसएफ शाटगन विश्‍व कप की डबल ट्रैप स्पर्धा में 22 मार्च को स्वर्ण पदक जीता। मित्तल ने फाइनल में विश्‍व रिकार्ड की बराबरी की और अपने आस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी जेम्स विलेट को हराकर पहला स्थान हासिल किया। शाटगन विश्‍व कप का आयोजन अकापुल्को (मैक्सिको) में किया गया है। मित्तल ने हाल में नयी दिल्ली में हुए अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्‍व कप में रजत पदक जीता था। तब विलेट स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे थे।


अमूल थापर अमेरिका में शीर्ष न्यायिक पद पर नामित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी कानूनविद् अमूल थापर को शक्तिशाली अमेरिकी अपीली अदालत में एक प्रमुख न्यायिक पद पर नामित किया है। 47 वर्षीय थापर 2007 में पूर्वी जिले केंटकी के लिए अमेरिकी जिला न्यायाधीश नियुक्त होने के बाद पहले दक्षिण एशियाई अनुच्छेद तीन न्यायाधीश बने थे। वह ट्रंप की ओर से शीर्ष न्यायिक पद के लिए नामित किए जाने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी हैं। सीनेट यदि इसकी पुष्टि कर देता है तो थापर शक्तिशाली अमेरिकी छठी सर्किट अपीलीय अदालत का हिस्सा होंगे जो केंटकी, टेनेसी, ओहियो और मिशीगन से अपीलों पर सुनवाई करती है।


महिला बैंक का स्टेट बैंक में विलय

सरकार ने भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का भारतीय स्टेट बैंक में विलय करने का निर्णय लिया है। महिलाओं के साथ ही महिला केन्द्रित उत्पादों को बड़े नेटवर्क एवं कम लागत पर ऋण उपलब्ध कराने को ध्यान में रखते हुए बीएमबी का स्टेट बैंक में विलय किया जा रहा है क्योंकि स्टेट बैंक का नेटवर्क बहुत बड़ा है। बीएमबी ने तीन वर्ष में महिलाओं को 192 करोड़ रपए का ऋण दिया है जबकि स्टेट बैंक ने उन्हें 46 हजार करोड़ रपए का ऋण दिया है। स्टेट बैंक की 20 हजार से अधिक शाखाएं हैं और वह महिलाओं को कम दर पर ऋण उपलब्ध करा रहा है। स्टेट बैंक के करीब दो लाख कर्मचारियों में से 22 फीसद महिलाएं हैं और उसकी 126 शाखाएं पूरी तरह से महिला शाखा है जबकि बीएमबी की इस तरह की सिर्फ सात शाखाएं हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार के आदेश के अनुसार, स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक आफ हैदराबाद, स्टेट बैंक आफ मैसूर, स्टेट बैंक आफ पटियाला और स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर की सभी शाखाएं 1 अप्रैल से एसबीआई की शाखाओं के रूप में काम करेंगी।


गंगा ओैर यमुना को देश की जीवित मानव की संज्ञा

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने 20 मार्च को देश की दो पवित्र नदियों गंगा ओैर यमुना को जीवित मानव का दर्जा देने का आदेश दिया। न्यायालय ने अपने आदेश में दोनों पवित्र नदियों के साथ एक जीवित मानव की तरह व्यवहार किये जाने का आदेश दिया है। अदालत ने इस संबंध में न्यूजीलैंड की वांगनुई नदी का भी उदाहरण दिया जिसे इस तरह का दर्जा दिया गया है। अदालत ने देहरादून के जिलाधिकारी को ढकरानी की शक्ति नहर से 72 घंटे में अतिक्रमण हटाने और असफल होने पर बर्खास्त करने के आदेश दिए हैं। न्यायालय ने केंद्र सरकार को 8 सप्ताह में गंगा मैनेजमेंट बोर्ड बनाने और मुख्य सचिव, महानिदेशक और महाधिवक्ता को किसी भी वाद को स्वतंत्र रूप से न्यायालय में लाने के लिए अधिकृत किया है। न्यायालय ने उत्तराखंड एवं यूपी सरकार के सहयोग न करने पर केंद्र सरकार से अनुच्छेद 365 का इस्तेमाल करने को कहा है।


पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों की घोषणा

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम 11 मार्च को घोषित कर दिया गया। इन पांच राज्यों के परिणाम इस प्रकार रहे:
उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी तीन चौथाई सीटें हासिल करने में कामयाब रही है। अखिलेश यादव की अगुवाई में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन की करारी हार हुई है। राज्य की 403 विधानसभा सीटों में भाजपा ने यहाँ 325 सीटों पर जीत दर्ज की। उत्तर प्रदेश में यह अभी तक किसी भी पार्टी को मिला सबसे बडा जनादेश है। दूसरे नंबर पर रही सपा और कांग्रेस गठबंधन को सिर्फ 56 सीटें प्राप्त हुई। बहुजन समाज पार्टी को 19 सीटें मिलीं।
पंजाब: पंजाब में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। वहां कांग्रेस पार्टी ने सत्तारूढ़ अकाली दल व भाजपा गठबंधन और पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को बुरी तरह हरा दिया। 22 सीटें जीत कर आप दूसरे नंबर पर रही। राज्य की 117 सीटों में से कांग्रेस ने 77 सीटें जीतीं। अकाली दल और भाजपा गठबंधन को सिर्फ 18 सीटें मिलीं। दस साल बाद कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की है।
उत्तराखंड: उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी इतिहास रचते हुए तीन चौथाई सीटें हासिल करने में कामयाब रही है। यहाँ की 70 सीटों की विधानसभा में भाजपा ने 57 सीटें जीती। कांग्रेस के खाते में सिर्फ 11 सीटें गई हैं और अन्य सिर्फ दो सीट जीत पाए हैं।
मणिपुर: मणिपुर की 60 सदस्यों की विधानसभा में कांग्रेस 27 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। भारतीय जनता पार्टी 22 सीटें जीत कर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है। दस सीटें नेशनल पीपुल्स पार्टी, नगा पीपुल्स फ्रंट, लोक जनशक्ति पार्टी और निर्दलीय के खाते में गई हैं। आइरन लेडी के नाम से मशहूर इरोम शर्मिला पहली बार पार्टी बना कर चुनाव लड़ने उतरी थीं, लेकिन उनकी पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई। वे खुद भी चुनाव हार गईं। थोउबाल सीट पर उनको सिर्फ 90 वोट मिले।
गोवा: गोवा में 40 सदस्यों की विधानसभा में 18 सीटें जीत कर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। भाजपा 13 सीटें लेकर अपनी सरकार बचा पाने में नाकामयाब रही। राज्य के मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता लक्ष्मीकांत परसेकर भी चुनाव हार गए। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने तीन सीटें जीती हैं। गोवा फारवर्ड पार्टी को भी तीन सीटें मिली हैं। दो सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती हैं, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने एक सीट जीती है।


नेशनल हेल्थ पॉलिसी को कैबिनेट की मंजूरी

केंद्रीय मंत्री-परिषद् ने 15 मार्च को नेशनल हेल्थ पॉलिसी को अंतिम मंजूरी दे दी है। इस नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत देश के हर व्यक्ति को इलाज की सुविधा दी जाएगी। पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस बेस्ड मॉडल या प्रीपेड मॉडल के माध्‍यम से देश में सभी को सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य सेवायें सरकार मुहैया करवायेगी। प्रीपेड हेल्थकेयर सर्विस की सुविधा भी इस पॉलिसी के अंतर्गत रखी गई है। जिला अस्पताल और इससे ऊपर के अस्पतालों को पूरी तरह सरकारी नियंत्रण से अलग कर दिया जाएगा। पॉलिसी में हर बीमारी को हटाने के लिए खास टारगेट बनाया गया है।


यूएन में भारत का योगदान 244 करोड़

सरकार ने लोकसभा में कहा कि 2015-16 में संयुक्त राष्ट्र में भारत का योगदान इससे पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 55 प्रतिशत बढ़कर 244 करोड़ पहुंच गया। साल 2014-15 में संयुक्त राष्ट्र को 157 करोड़ रपये का योगदान दिया गया था जो 2015-16 में 244 करोड़ हो गया।


डरबन से 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी छिनी

डरबन से 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी का अधिकार छीन लिया गया है। दक्षिण अफ्रीका सरकार ने इसे लेकर वित्तीय गारंटी नहीं दी थी और साथ ही उन प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं किया गया जो करीब दो साल पहले इस शहर को खेलों की मेजबानी हासिल करने पर दी गयी थीं। राष्ट्रमंडल खेल परिसंघ (CGF) के अध्यक्ष लुई मार्टिन ने कहा कि परिसंघ संभावित दूसरे मेजबान सहित कई विकल्पों पर सक्रियता से ध्यान दे रहा है। डरबन की दावेदारी को शुरूआत में ऐतिहासिक करार दिया गया था क्योंकि खेलों की मेजबानी हासिल करने वाला वह पहला अफ्रीकी शहर था।


शत्रु संपत्ति विधेयक को लोकसभा में मंजूरी

लोकसभा ने 14 मार्च को शत्रु संपत्ति (संशोधन एवं विधिमान्यकरण) विधेयक में राज्यसभा में किए गए संशोधनों को मंजूरी प्रदान कर पारित कर दिया। राज्यसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। यह विधेयक इस संबंध में सरकार द्वारा जारी किए गए अध्यादेश का स्थान लेगा। विधेयक में युद्ध के बाद पाकिस्तान एवं चीन पलायन कर गए लोगों द्वारा छोड़ी गयी संपत्ति पर उत्तराधिकार के दावों को रोकने के प्रावधान किए गए हैं।


नासा ने खोजा इसरो का लापता चंद्रयान-1

भारत के चंद्रमा मिशन पर भेजा गया अन्तरिक्षयान ‘चंद्रयान-1’ अब भी चंद्रमा की परिक्रमा करता हुआ पाया गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-1 के साथ 29 अगस्त, 2009 को संपर्क खत्म हो गया था। जिसे लापता मान लिया गया था। नासा ने भूमि आधारित रेडार तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इस अंतरिक्षयान का पता लगाया है। इसे 22 अक्तूबर, 2008 को प्रक्षेपित किया गया था। यह अंतरिक्षयान अब भी चंद्रमा की सतह से करीब 200 किलोमीटर उपर चक्कर लगा रहा है। जेपीएल में रेडार वैज्ञानिक मरीना ब्रोजोविक ने कहा, हम ना


मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक लोकसभा में पास

मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक-2016 9 मार्च को लोकसभा में पास कर दिया गया। राज्यसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। विधेयक में संगठित क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओँ के लिए वेतन सहित मातृत्व अवकाश को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते करने का प्रस्ताव किया गया है। यह लाभ दो जीवित बच्चों तक सीमित होगा। इस संशोधन विधेयक के प्रावधानों के उल्लंघन पर तीन से छह महीने की कैद और पांच हजार रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। इस संशोधन विधेयक के पास होने के बाद मातृत्व लाभ के क्षेत्र में भारत जर्मनी, फ्रांस, जापान और ब्रिटेन जैसे देशों से भी आगे हो जाएगा।


विमानवाहक आईएनएस विराट नौसेना से विदा

युद्धपोत आईएनएस विराट को 6 मार्च को भारतीय नौसेना से विदाई दी गई। इस जंगी जहाज को नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और सशस्त्र बलों के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में विदाई दी गई। यह 27,800 टन का है और इसने नवम्बर, 1959 से अप्रैल 1984 तक ब्रिटिश की रॉयल नेवी में अपनी सेवा दी। वहां इस पोत को एचएमएस हर्मीस के नाम से जाना जाता था। इस विमानवाहक पोत ने रॉयल ब्रिटिश आर्मी के लिए अज्रेंटीना के विरुद्ध फाकलैंड की लड़ाई जीती थी। अस्सी के दशक के उत्तरार्ध में भारतीय नौसेना ने ब्रिटेन से 6.5 करोड़ डालर में इसे खरीदा और 12 मई, 1987 को बेड़े में शामिल कर लिया था। आईएनएस विराट दूसरा ‘सेंटोर’ श्रेणी का विमान वाहक है जो 30 सालों तक भारतीय नौसेना की सेवा में रहा। आईएनएस विराट ने जुलाई 1989 में ऑपरेशन जुपिटर में पहली बार श्रीलंका में शांति स्थापना के लिए ऑपरेशन में हिस्सा लिया। विराट का नाम गिनीज बुक में सबसे ज्यादा समय तक सेवा करने के लिए दर्ज है।


आतंकवाद के खिलाफ आईओआरए देशों का सम्मेलन

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद 7 मार्च को स्वदेश लौट गए। उन्होंने यहां भारत और उसके साथ हिंद महासागर क्षेत्र को साझा करने वाले 20 अन्य देशों के रिम संघ (आईओआरए) के सम्मेलन में भाग लिया। इन देशों ने आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद से निपटने के एक दूसरे के प्रयासों का समर्थन करने का फैसला किया और इस दिशा में सूचना साझा करने पर सहमति जताई।


विश्व कप निशानेबाजी में भारत को पांचवां स्थान

आईएसएसएफ विश्व कप (राइफल-पिस्टल-शॉटगन) निशानेबाजी में भारत पांचवें स्थान पर रहा। भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक सहित कुल 5 पदक जीते। भारत का विश्व कप में यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। पिस्टल किंग जीतू राय ने 50 मीटर पिस्टल में स्वर्ण और 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता। अंकुर मित्तल ने पुरुष डबल ट्रैप में रजत और अमनप्रीत सिंह ने पुरुष 50 मीटर पिस्टल में रजत जीता। पूजा घाटकर ने महिला एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया। भारत से आगे रहने वाले देश क्रमशः चीन, इटली, आस्ट्रेलिया और जापान हैं। आईएसएसएफ विश्व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित किया गया था।


सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने स्वदेश निर्मित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का 1 मार्च को सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल में कम ऊंचाई पर आ रही किसी भी बैलिस्टिक शत्रु मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता है। इस मिसाइल का एक महीने से कम समय में यह दूसरा परीक्षण है। यह बहु स्तरीय मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने के प्रयासों का एक हिस्सा है। इंटरसेप्टर ने ओड़िसा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज के प्रक्षेपण परिसर 3 से पृथवी मिसाइल से प्रक्षेपित किये गये एक लक्ष्य को भेद दिया। यह इंटरसेप्टर 7.5 मीटर लंबी एक चरणीय ठोस रॉकेट प्रणोदक निर्देशित मिसाइल है जिसमें एक नौवहन प्रणाली, एक अत्याधुनिक कंप्यूटर और एक इलेक्ट्रो मेकैनिकल एक्टीवेटर लगा है।

राष्ट्रीय घटनाक्रम

राष्ट्रीय राजमार्गों के पास शराब की दुकानों पर पाबंदी

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजमार्गों के पास जिन शहरों की आबादी 20 हजार से ज्यादा है, वहां 220 मीटर के दायरे में शराब की दुकानों पर पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा बाकी जगहों पर पांच सौ मीटर के दायरे में शराब की दुकानों पर पाबंदी लागू रहेगी।


तीन तलाक पर संविधान पीठ में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने 30 मार्च को तीन तलाक मुद्दे पर सुनवाई के लिए पांच जजों की संविधान पीठ का गठन किया। चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर इस पीठ के अध्यक्ष होंगे। अदालत ने इस पर सुनवाई के लिए 11 मई की तारीख तय की है। उस दिन से इस मामले में लगातार सुनवाई होगी। अदालत ने तीन तलाक के साथ साथ निकाह हलाला और बहु विवाह की प्रथाओं की संवैधानिक वैधता का सवाल भी संविधान पीठ के सुपुर्द कर दिया।


चुनाव परिणामों की भविष्यवाणी कानून का उल्लंघन

चुनाव आयोग ने चुनाव परिणामों की भविष्यवाणी को जनप्रतिनिधित्व कानून का उल्लंघन माना है। चुनाव आयोग ने निषिद्ध अवधि के दौरान चुनाव परिणामों को लेकर ज्योतिषियों, टैरो कार्ड रीडर, राजनीतिक विश्लेषकों तथा अन्य की भविष्यवाणी या अनुमानों को प्रकाशित और प्रसारित करने पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया। इस तरह की भविष्यवाणी या अनुमान जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126-A की भावना के खिलाफ है।


निचली अदालतों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश

सर्वोच्च अदालत ने देश भर की निचली अदालतों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया है। जस्टिस एके गोयल और जस्टिस उदय उमेश ललित की पीठ ने 29 मार्च को जारी अपने आदेश में स्पष्ट किया कि इन कैमरों में ऑडियो सुविधा नहीं होंगी। अदालती कार्यवाही को रिकॉर्ड करने को लेकर प्रद्युम्न बिष्ट की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया गया। सर्वोच्च अदालत ने कहा कि देश भर के 24 उच्च न्यायालय यह सुनिश्चित करें कि हर राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों की कम से कम दो जिला और सत्र अदालतों में सीसीटीवी कैमरों की सुविधा उपलब्ध हो सकें।


जन. रावत को नेपाली सेना के जनरल का मानद पद

भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को 29 मार्च को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाली सेना के जनरल के मानद पद से नवाजा। काठमांडो स्थित राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास ‘शीतल निवास’ में आयोजित विशेष समारोह में जनरल रावत को इस मानद पद से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति ने जनरल रावत को मानद पद के संदर्भ में एक तलवार, प्रतीक चिह्न और प्रमाणपत्र सौंपा। दोनों देशों के बीच एक दूसरे के सेना प्रमुखों को मानद उपाधि से सुशोभित करने की पुरानी परंपरा छह दशकों से चली आ रही है। कमांडर इन चीफ जनरल केएम करियप्पा पहले भारतीय सेना प्रमुख थे जिनको 1950 में इस मानद पद से सुशोभित किया गया।


मानसिक स्वास्य देखरेख विधेयक-2016 को संसद में मंजूरी

लोकसभा ने 27 मार्च को मानसिक स्वास्य देखरेख विधेयक, 2016 को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। इस विधेयक को राज्यसभा पहले ही स्वीकृति दे चुकी है। विधेयक पर लोकसभा में जवाब देते हुए केंद्रीय स्वास्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि 1987 का पुराना कानून संस्था आधारित था लेकिन नये विधेयक में मरीज को और समाज को उसके इलाज के अधिकार प्रदान किये गये हैं और यह ‘मरीज’ केंद्रित है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक के लागू होने के बाद आत्महत्या के प्रयास को अपराध की श्रेणी से बाहर माना जाएगा और यह केवल मानसिक रग्णता की श्रेणी में आएगा। इस विधेयक के बाद राज्य मानसिक स्वास्य कार्यक्र म को लागू करने के लिए बाध्य होंगे और व्यक्ति को इलाज का अधिकार मिलेगा।


विश्व पर्यावरण सम्मेलन 2017

‘विश्व पर्यावरण सम्मेलन 2017’ का आयोजन 25-26 मार्च को नई दिल्ली में किया गया। राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा आयोजित इस सम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया। राष्ट्रपति ने कहा कि बच्चे प्रदूषण के दुष्प्रभावों के सबसे अधिक शिकार हैं। पर्यावरण क्षरण की विपदा से निबटने के लिए ‘लीक से हटकर’ हल की जरूरत है। राष्ट्रपति ने कहा, बच्चे प्रदूषण के दुष्प्रभावों के सबसे अधिक शिकार हैं। पंद्रह वर्ष की आयु के लोगों की होने वाली 24 फीसद मौतें अतिसार (डायरिया), मलेरिया और श्वसन रोगों के चलते हुईं और ये सभी पर्यावरण से जुड़े हैं। इस सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार 2022 तक 225 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन के लक्ष्य पर लगातार काम कर रही है। पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार की एलईडी योजना से देश में 80 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा जिससे ऊर्जा संरक्षण में भी मदद मिलेगी।


भारतीय नौसेना के मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

भारतीय नौसेना ने जमीन से हवा में मार करने वाली बराक मिसाइल प्रणाली का पहला सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण 21 से 23 मार्च के बीच विमान वाहक पोत आई एन एस विक्रमादित्य से किया गया। अरब सागर में हुए इस परीक्षण में, मिसाइल से काफी कम ऊंचाई पर लेकिन बहुत तेज गति से उड़ रहे लक्ष्य को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया गया। इस परीक्षण के बाद नौसैना के विमान वाहक की कार्य क्षमता काफी बढ़ जाएगी।


भावनाएं भड़काने वालों के खिलाफ विधि आयोग के नये प्रावधान

विधि आयोग ने देश में धार्मिक, जातीय, वंश, लिंग या आदिवासियों के प्रति नफरत भरी भावनाएं भड़काने वालों को एक साल की सजा और पांच हजार रपए जुर्माना का प्रावधान करने की सिफारिश की है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विधि आयोग ने नफरत फैलाने वाले बयानों की कानूनी समीक्षा और हेट स्पीच नाम से अपनी 267वीं रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी। रिपोर्ट में भारतीय दंड संहिता की धारा 153-B के बाद नई उपधारा C और 505 के बाद 505 A जोड़ने की सिफारिश की है। धारा 153-ए धार्मिंक, जातीय और लैंगिक नफरत पैदा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रावधान करता है। 153बी में देश के खिलाफ काम करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होती है और अब नई उपधारा 153-सी में किसी धर्म, जाति, समुदाय, वंश और लिंग के प्रति नफरत फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह 505ए में डराने, धमकाने, भड़काने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


वरिष्ठ नागरिक के लिए ‘वयोश्री’ योजना

सरकार ने ‘वयोश्री’ नाम से एक योजना शुरू करने कि घोषणा की है। इस योजना के तहत सरकार बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिक को छड़ी, वॉकर, व्हील चेयर, चश्मा, कान की मशीन, ट्राईपोड, एलबो क्रचिज और नकली दांत उपलब्ध कराए जाएंगे। आंध्र प्रदेश के नल्लौर में एक अप्रैल को वेंकैया नायडू की मौजूदगी में और मध्य प्रदेश के उज्जैन में 8 अप्रैल को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत की उपस्थिति में इसे शुरू किया जा रहा है। यह अपनी तरह की पहली योजना है और इससे 3 साल के भीतर 5,20000 बुजुर्ग को लाभ मिलेगा। इस पर 483.60 करोड़ रपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना को बाद में सभी जिलों में लागू किया जाएगा और गांवों पर विशेष फोकस है। भारत में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी 10.38 करोड़ मानी जाती है। जिसमें से 70 फीसद से अधिक गांवों में रहते हैं।


पिछड़े वर्ग के लिए संवैधानिक संस्था के गठन को मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने 23 मार्च को सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय आयोग (एनसीएसईबीसी) के गठन को मंजूरी दी। इसके गठन के बाद आयोग को संवैधानिक दर्जा प्राप्त होगा। ओबीसी तबके की मांग थी कि उनके लिए अनुसूचित जाति आयोग एवं अनुसूचित जनजाति आयोग की तर्ज पर संस्था का गठन किया जाए। अनुसूचित जाति आयोग एवं अनुसूचित जनजाति आयोग संवैधानिक संस्थाएं हैं। कैबिनेट ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) को भंग करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इससे वह कानून निष्प्रभावी हो जाएगा जिसके तहत आयोग की स्थापना की गई थी। इसकी स्थापना 14 अगस्त 1993 को हुई थी। बहरहाल, एनसीबीसी को ओबीसी से संबंधित लोगों की शिकायतों पर विचार करने का अधिकार नहीं था। एनसीएसईबीसी को संवैधानिक दर्जा देने वाला विधेयक संसद में पेश किया जाएगा।


भावनाएं भड़काने वालों के खिलाफ विधि आयोग के नये प्रावधान

विधि आयोग ने देश में धार्मिक, जातीय, वंश, लिंग या आदिवासियों के प्रति नफरत भरी भावनाएं भड़काने वालों को एक साल की सजा और पांच हजार रपए जुर्माना का प्रावधान करने की सिफारिश की है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विधि आयोग ने नफरत फैलाने वाले बयानों की कानूनी समीक्षा और हेट स्पीच नाम से अपनी 267वीं रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी। रिपोर्ट में भारतीय दंड संहिता की धारा 153-B के बाद नई उपधारा C और 505 के बाद 505 A जोड़ने की सिफारिश की है। धारा 153-ए धार्मिंक, जातीय और लैंगिक नफरत पैदा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रावधान करता है। 153बी में देश के खिलाफ काम करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होती है और अब नई उपधारा 153-सी में किसी धर्म, जाति, समुदाय, वंश और लिंग के प्रति नफरत फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह 505ए में डराने, धमकाने, भड़काने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


विकसित देश 2036 तक ग्रीनहाउस गैस खत्म करेंगे

विकसित देशों ने ग्रीनहाउस गैस हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (एचएफसी) को वर्ष 2036 तक चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की प्रतिबद्धता ली है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सवाल का जवाब देते हुए बताया, ‘किगाली संशोधन के तहत विकसित देशों ने वर्ष 2011-12 और 2013 को आधार वर्ष मानते हुए वर्ष 2036 तक एचएफसी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की प्रतिबद्धता ली है।’


एचआईवी एवं एड्स विधेयक-2014 राज्यसभा में पारित

एचआईवी एवं एड्स (निवारण और नियंत्रण) विधेयक, 2014 21 मार्च को राज्यसभा में पारित हो गया। यह विधेयक एचआईवी एड्स प्रभावित लोगों के उपचार, शिक्षण संस्थानों में दाखिले और रोजगार के अलावा अन्य स्थानों पर किसी भी तरह के भेदभाव की रोकथाम को सुनिश्चित करने के लिए है। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि कानून बनाते समय इस बात को ध्यान में रखा जाएगा कि भारत में इस रोग से संक्रमित कोई भी व्यक्ति उपचार का पात्र होगा और उसके साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 100 की संख्या वाले कर्मचारियों वाले संगठनों के लिए एक शिकायत अधिकारी होगा, जबकि स्वास्थ्य केंद्र, जहां संक्रमण का खतरा अधिक रहता है, वहां 20 कर्मचारियों पर एक शिकायत अधिकारी होंगे।


महिला राजनीतिक सशक्तीकरण में भारत की मध्यम रैंकिंग

संयुक्त राष्ट्र में चल रहे ‘कमीशन ऑन द स्टेटस ऑफ विमेन’ के सत्र के दौरान ‘विमेन इन पॉलिटिक्स 2017 मैप’ जारी किया। 186 देशों की सूची में भारत 88वें स्थान पर है, जहां एक जनवरी 2017 तक मंत्री पद पर 18.5 फीसद महिलाओं की नियुक्ति की गई। रवांडा, केन्या, मोजाम्बिक और दक्षिण सूडान की रैंकिंग भारत के मुकाबले बेहतर है। संसद में महिलाओं के प्रतिशत के मामले में 193 देशों की सूची में भारत का स्थान 148वां है जहां संसद के निचले सदन में 11.48 प्रतिशत महिलाएं हैं और उच्च सदन में सिर्फ 11 प्रतिशत महिलाएं हैं। अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, चीन और ईराक जैसे देशों के नाम इस सूची में भारत से पहले हैं। आंकड़ों के अनुसार 2015 से किसी देश की प्रमुख अथवा सरकार की प्रमुख के रूप में महिलाओं की संख्या 19 से गिर कर 17 पर आ गई है जबकि संसद में महिलाओं की संख्या में प्रगति काफी धीमी है। एशिया में 11 प्रतिशत महिलाओं का मंत्रीपदों पर कब्जा है। इंडोनेशिया पहला देश है जहां सरकार में महिलाओं की संख्या सर्वाधिक 25.7 प्रतिशत है।


राष्ट्रपति ने रक्षा कर्मियों को सम्मानित किया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 20 मार्च को रक्षा कर्मियों को वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा अलंकरण से सम्मानित किया। उन्होने 13 रक्षा कर्मियों को शौर्य चक्र, एक को कीर्ति चक्र, 14 को परम-विशिष्ट सेवा पदक, एक को बार टु द अति-विशिष्ट सेवा पदक, तीन को उत्तम युद्ध सेवा पदक और 20 को अति-विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया।
मेजर रोहित सुरी को वीरता के लिए कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। शांति काल में अशोक चक्र के बाद ये वीरता का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है। मेजर सूरी के साथ सर्जिकल स्ट्राइक के एक और हीरो नायक सूबेदार विजय कुमार को शौर्य चक्र से नवाजा गया।


सैनिकों के सुरक्षा कवच का निर्माण देश में

नीति आयोग ने सैन्य और अर्धसैनिक बलों के लिए सुरक्षा कवच के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन को मसौदा तैयार किया है। यह विचार इसलिए आगे बढ़ाया गया है कि क्योंकि भारतीय बलों द्वारा जिन बुलेट प्रूफ वस्त्रों तथा हेल्मेट का इस्तेमाल किया जाता है, वे काफी भारी होते हैं। इससे आतंकवादियों के साथ संघर्ष में बलों को काफी परेशानी आती है। हालांकि, भारत शरीर रक्षा उपकरणों का प्रमुख निर्माता है लेकिन देश के सुरक्षाबलों को कई बार ऐसे सुरक्षा कवच उपलब्ध नहीं हो पाते हैं विशेषरूप से हल्के। एक अनुमान के अनुसार देश में पुलिस बल के लिए 50,000 से अधिक बुलेट प्रूफ किट की जरूरत होती है।


उच्च शिक्षा के लिए ऋण का निजी विधेयक

साधारण परिवारों के मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करना सुगम बनाने और उन्हें ऋण सुविधा प्रदान करने के प्रस्ताव वाला एक निजी विधेयक लोकसभा में पेश किया गया। भाजपा सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने मेधावी छात्र (उच्च शिक्षा सहायता) विधेयक 2016 पेश किया।


सुखोई विमानों के रख रखाव के लिए समझौता

भारत ने वायु सेना की सुखोई लड़ाकू विमानों के रख-रखाव के लिए रूस के साथ दो महत्वपूर्ण समझौते किए हैं। रक्षा मंत्री अरुण जेटली और रूस के उद्योग मंत्री डेनिस मेनट्रोव की मौजूदगी में 17 मार्च को इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। भारत के पास रूस से खरीदे गए 200 से भी अधिक सुखोई-30 विमान हैं। समझौतों के तहत रूस सुखोई विमानों के लिए कलपुजरें की आपूर्ति के साथ-साथ इनके रख रखाव में तकनीकी सहयोग भी देगा। अभी इन विमानों का रख रखाव सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।


नेपाल के उपप्रधानमंत्री की गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भेंट

नेपाल के उपप्रधानमंत्री बिमलेंद्र निधि ने 16 मार्च को गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भेंट की और भारत नेपाल सीमा की स्थिति पर र्चचा की जहां हाल में झड़पें हुई थी। सिंह ने नेपाल के गृह मंत्रालय का भी प्रभार संभाल रहे निधि से कहा कि दोनों देश सुरक्षा और सीमा पर सहयोग समेत सभी क्षेत्रों में दोस्ताना एवं पारिवारिक संबंध का लाभ उठा रहे हैं। इस दौरान केंद्रीय गृहसचिव राजीव महर्षि, भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय आदि मौजूद थे।


अंतर्राज्यिक नदी जल विवाद (सं) विधेयक पेश

अंतर्राज्यिक नदी जल विवादों के समाधान के लिए मौजूदा कानून में संशोधन के लिए लोकसभा में 14 मार्च को अंतर्राज्यिक नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक 2017 पेश किया गया। इस विधेयक में विभिन्न जल पंचाटों को समाहित करते हुए एक पंचाट गठित करने का प्रावधान किया गया है।


फुटवियर डिजाइन और विकास संस्थान विधेयक

लोकसभा में 14 मार्च को फुटवियर डिजाइन और विकास संस्थान विधेयक 2017 पेश किया गया। इसमें इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित करने की बात कही गई है। विधेयक में फुटवियर डिजाइन और विकास संस्थान को राष्ट्रीय महत्व की संस्था के रूप में स्थापित करने का प्रावधान किया गया है।


#IAmNewIndia के शपथ का आह्वान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 मार्च को लोगों को #IAmNewIndia के तहत आगे आ कर शपथ लेने का आह्वान किया। शपथ में कहा गया है:
मैं भष्ट्राचारमुक्त भारत के साथ खड़ा हूं….
मैं देश से भ्रष्टाचार और काले धन को पूरी तरीके से हटाने के साथ खड़ा हूं जिसने भारत के विकास को धीमा कर दिया है। मैं भ्रष्टाचार को न तो बढ़ावा दूंगा और न ही सहूंगा। मैं नए भारत का हिस्सा हूं जो 125 करोड़ भारतीयों की शक्ति से अपनी ताक़त लेता है। आइए साथ में मिलकर 2022 तक, जब हम आजादी के 75 साल पूरे कर रहे हैं, एक सशक्त, समृद्ध और समावेशी भारत का निर्माण करें।


रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का इस्तीफा

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने 13 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत मनोहर पर्रिकर का मंत्री परिषद से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इसके अलावा राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिफारिश पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंप दिया। गौरतलब है कि पर्रिकर ने गोवा में राज्य सरकार की कमान संभालने के लिए अपने पद से अपना इस्तीफा दिया।


नौ लाख मतदाताओं द्वारा चुना गया नोटा का विकल्प

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में 936,503 मतदाताओं ने किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के बदले नोटा (none of the above) का विकल्प चुना है। नोटा का विकल्प चुनने वाले मतदाताओं का सर्वाधित अनुपात गोवा में था, यहाँ 1.2% या 10,919 मतदाताओं ने नोटा को चुना। नोटा के मामले में दूसरा स्थान उत्तराखंड का है, और यहां कुल 1.0 फीसद यानी 50,408 मतदाताओं ने यह विकल्प चुना। तीसरा स्थान उत्तर प्रदेश का रहा, जहां 0.9 प्रतिशत या 757,643 मतदाताओं ने नोटा को चुना। पंजाब नोटा के मामले में चौथे स्थान पर है। यहां 0.7 प्रतिशत या 108,471 लोगों ने नोटा का विकल्प चुना। मणिपुर में नोटा का फीसद सबसे कम है। यहां 0.5 फीसद या 9062 मतदाताओं ने इस विकल्प को चुना है।


भारत-अफ्रीका परियोजना भागीदारी सम्मेलन

भारत-अफ्रीका परियोजना भागीदारी पर राष्ट्रपति भवन में हुए सम्मेलन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, स्वाजीलैंड के राजा मस्वाती तृतीय, यूगांडा के प्रधानमंत्री डॉ. रुहाकाना रुगूंडा ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि भारत पूर्वी अफ्रीकी देशों के विकास से जुड़े लक्ष्यों को पूरा करने के लिए युगांडा के साथ सहयोग जारी रखने को लेकर प्रतिबद्ध है।


नावधिकरण विधेयक 2016 लोकसभा से पारित

लोकसभा ने 10 मार्च को ‘नावधिकरण : समुद्री दावा की अधिकारिता और निपटारा विधेयक 2016’ को ध्वनित से पारित कर दिया। इससे समुद्री क्षेत्र से जुड़े वादों के सहज निपटारे के साथ जलयान से संबंधिक विधिक कार्यवाहियों को सुलझाने का मार्ग प्रशस्त होगा। 1992 में उच्चतम न्यायालय ने इस संबंध में एक महत्वपूर्ण फैसला देते हुए नए कानून की जरूरत बताई थी। पोत परिवहन के क्षेत्र में दुर्घटना, जब्ती, व्यक्तिगत हानि, पोत क्षति आदि से लेकर विभिन्न प्रकार के दावे सामने आते हैं लेकिन अब इस कानून के आकार लेने के बाद इन विभिन्न प्रकार के दावों के निपटान में स्पष्टता और सुगमता आएगी। विधेयक में नावधिकरण अधिकारिता, जलयान से संबंधित विधिक कार्यवाहियां, उनको बंदी बनाने, निरोध विक्रय और उससे संबंधित आनुषांगिक अन्य मामले के संबंध में विधि समेकन करने का प्रस्ताव किया गया है।


मृत्युदंड समाप्त करने के लिए निजी विधेयक

देश में मृत्युदंड को समाप्त करने के प्रावधान वाला एक निजी विधेयक राज्यसभा में पेश किया गया। कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने 10 मार्च को उच्च सदन में मृत्युदण्ड का उत्सादन विधेयक पेश किया। उल्लेखनीय कि विधि आयोग ने वर्ष 2015 में अपनी एक रिपोर्ट में आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों को छोड़कर अन्य मामलों में मृत्युदंड समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की थी। किन्तु इस मामले में देश में कोई आम सहमति नहीं है।


भारत और फिजी के बीच हवाई सेवा समझौता

भारत और फिजी ने आपसी हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए 8 मार्च को हवाई सेवा समझौते (एएसए) के नए प्रारूप पर हस्ताक्षर किए। नए समझौते के अनुसार, भारतीय विमान सेवा कंपनियां फिजी के किसी भी शहर या हवाई अड्डे के लिए उड़ान शुरू कर सकती हैं जबकि फिजी की एयरलाइंसों को दिल्ली, मुंबई तथा चेन्नई को अपने रूट में शामिल करने की अनुमति होगी। इसके अलावा वहां की विमान सेवा कंपनियां भारतीय एयरलाइंसों के साथ बेंगलुरु, कोलकाता तथा हैदराबाद के लिए अंतरराष्ट्रीय कोड तथा कोच्चि, वाराणसी, अहमदाबाद और अमृतसर के लिए घरेलू कोड साझा कर सकती हैं।


न्यायमूर्ति कर्नन के खिलाफ वारंट

सर्वोच्च न्यायालय ने 10 मार्च को कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सी.एस.कर्नन के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया। उनके खिलाफ यह वारंट पूर्व में न्यायालय में पेश होने का आदेश नहीं मानने के बाद जारी किया गया है। सर्वोच्च न्यायालय के प्रधानमंत्री न्यायाधीश न्यायमूर्ति जगदीश सिंह केहर की अध्यक्षता वाली सात सदस्यीय संविधान पीठ ने न्यायमूर्ति कर्नन से 31 मार्च से पहले शीर्ष अदालत के समक्ष पेश होने को कहा।


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जॉर्डन की शाही अदालत के प्रमुख से मुलाकात

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 9 मार्च को राष्ट्रपति भवन आए जॉर्डन की शाही अदालत के प्रमुख फायेज अल तारावने से बातचीत की। मुखर्जी ने कहा कि ‘‘भारत, क्षेत्रीय मुद्दों खासकर फलस्तीन-इजाइल विवाद को सुलझाने और हमारे क्षेत्रों समेत पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाली आतंकवाद की समस्या के निबटाने में शाह अब्दुल्लाह के नेतृत्व में जॉर्डन की अग्र-सक्रिय भूमिका की सराहना करता है।” प्रणब जॉर्डन जाने वाले पहले भारतीय राष्ट्र प्रमुख हैं। मुखर्जी ने कहा कि वर्ष 2015-16 में भारत-जॉर्डन का द्विपक्षीय कारोबार 1.35 अरब डॉलर था, जिसके नई ऊंचाइयों को छूने की उम्मीद है।


इंसास राइफल को सेना से हटाया जायेगा

स्वदेश निर्मित इंसास राइफल सेना में सेवा से हटाया जायेगा। इसकी जगह एक आयातित असाल्ट राइफल स्थान लेगी, जिसका निर्माण बाद में देश में किया जाएगा। इंसास (द इंडियन स्माल आर्म्स सिस्टम) को 1988 में सेना में शामिल की गई थी।


जल क्रांति योजना के तहत 726 गांवों की पहचान

सरकार ने ‘जल क्रांति अभियान’ योजना के तहत अब 726 जल की कमी वाले गांव की ‘जल ग्राम’ के तौर पर पहचान की है। प्रत्येक गांव को ‘इंडेक्स वैल्यू’ प्रदान की जाएगी जो जल की मांग और उपलब्धता के बीच अंतर के आधार पर तैयार होगी। हर जिले में पानी की अत्यधिक कमी वाले दो गांव को ‘जल ग्राम’ का नाम दिया जा रहा है। इस योजना के तहत 828 गांव की पहचान करने का लक्ष्य है और अब तक 726 गांव की पहचान कर ली गई है।


नवाचार के लिए 55 लोगों को राष्ट्रपति ने सम्मानित किया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आधारभूत नवाचार और उत्कृष्ट पारम्परिक ज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 55 लोगों को 4 मार्च को सम्मानित किया। इनमें गुजरात के 82 वर्षीय भंजीभाई मथुकिया को कृषि से संबंधित कई नए तरीके विकसित करने के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। मथुकिया ने कम लागत का चेक बांध, बैलगाड़ी से संचालित स्प्रेयर आदि का निर्माण किया है।


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की इजरायल यात्रा

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने 2 मार्च को इजरायल की दो-दिवसीय यात्रा पूरी की। डोभाल ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू से मुलाकात की। वह इजरायल के NSA ब्रिगेडियर जनरल (रिटायर्ड) जेकब नेगल से भी मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में इजरायल की यात्रा पर जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी इजरायल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। 2017 में भारत और इजरायल के कूटनीतिक रिश्तों की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है।


कलवारी पनडुब्बी से मिसाइल का पहला परीक्षण

भारतीय नौसेना ने 2 मार्च को कलवारी पनडुब्बी से युद्धपोत रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण अरब सागर में स्कोर्पिन श्रेणी की कलावरी पनडुब्बी से किया गया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अरब सागर में एक लक्ष्य पर सफलतापूर्वक निशाना साधा। ये मिसाइलें पनडुब्बियों को विस्तृत रेंज पर सतहों पर मौजूद खतरों को नेस्तनाबूद करने की क्षमता प्रदान करेंगी। देश में बनाई जा रही कलवारी श्रेणी की सभी छह पनडुब्बियों को इस पोत रोधी मिसाइल से लैस किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

पराग्वे में प्रदर्शनकारियों ने संसद में आग लगाई

दक्षिण अमेरिकी देश पराग्वे में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने वहां कि संसद में आग लगा दी। वे राष्ट्रपति होरेसिओ कार्टेस के पुन: चुनाव लड़ने की अनुमति को लेकर हुये गुप्त मदतान का विरोध कर रहे थे। श्री कार्टेस ने 2018 में फिर से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिये संविधान में संशोधन करने का प्रस्ताव पेश किया जिसे संसद ने पारित कर दिया है। संविधान संशोधन के विरोध में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आये।


दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री बर्खास्त

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने भारतीय मूल के वित्त मंत्री प्रवीण गोर्धन को बर्खास्त कर दिया। ‘अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस’ नेल्सन मंडेला के नेतृत्व में वर्ष 1994 में सत्ता में आई थी। इसने रंगभेद के खिलाफ लडाई का नेतृत्व किया था। गोर्धन की जगह गृहमंत्री मालुसी गिगाबा ने ली है।


दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क की गिरफ्तारी

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन हे को 30 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों के तहत सजा दिए जाने की संभावना है। सियोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के न्यायाधीश ने बयान में कहा कि पार्क के खिलाफ लगे प्रमुख आपराधिक आरोपों को न्यायोचित ठहराया जा सकता है और उनके द्वारा साक्ष्यों को नष्ट करने की संभावना बनी हुई है।


चीन में दाढ़ी, नकाब पर रोक

चीन ने पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम उइगर लोगों के दाढ़ी रखने और सार्वजनिक स्थानों पर नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन ने यह कदम मुस्लिम आतंकवाद और पिछले कई सालों से धार्मिक कट्टरपंथ की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए लिया है। चीन के शिनजियांग प्रांत में एक करोड़ उइगुर मुस्लिम रहते हैं। उइगुर तुर्की मूल के हैं। शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगुर मुस्लिम ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट चला रहे हैं, जिसका मकसद चीन से अलग होना है।


सीरिया में तुर्की का सैन्य अभियान समाप्त

तुर्की ने सीरिया में शुरू किए गए अपने ‘युफ्रेट्स शील्ड’ नामक सैन्य अभियान को समाप्त करने की घोषणा की है। तुर्की के प्रधानमंत्री बिनअली एलद्रिम ने आज कहा कि सीरिया में अब किसी भी अन्य सैन्य अभियान को एक अलग नाम के तहत किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि तुर्की ने इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों को सीरिया की सीमा से दूर रखने और कुर्दिश लड़ाकों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए पिछले वर्ष अगस्त में सीरिया में प्रवेश कर अपने सैन्य अभियान की शुरूआत की थी।


ब्रेग्जिट की प्रक्रिया शुरू

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने यानी ब्रेग्जिट की प्रक्रिया शुरू हो गई। प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने हाउस ऑफ कॉमंस में दिए अपने बयान में कहा कि अनुच्छेद 50 की प्रक्रिया अब चल रही है और ब्रिटिश जनता की भावनाओं के अनुसार ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग हो रहा है। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर जाने को लेकर दो साल की वार्ता प्रक्रिया शुरू करने की देश की मंशा के बारे में ईयू को अधिसूचित करने के लिए 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर एक पत्र पर दस्तखत किया गया। इस पत्र में यूरोपीय संघ, ईयू के अन्य 27 सदस्यों को आधिकारिक अधिसूचना दी गई है कि ब्रिटेन ने लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 को लागू कर दिया है। ईयू में ब्रिटेन के राजदूत सर टिम बोरो ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क को 29 मार्च को यह पत्र सौंपा।


संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक मदद में इजरायल का कटौती का फैसला

इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र को दी जाने वाली आर्थिक मदद में 20 लाख अमेरिकी डालर की कटौती करने का फैसला किया है। इजरायल ने यह फैसला संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न मंचों पर उसके खिलाफ पारित किए गए प्रस्तावों के विरोध में लिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह मदद उन विकासशील देशों को मुहैया कराने को कहा है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय संगठनों में विभिन्न मुद्दों पर इजरायल का समर्थन किया है।


ट्रंप ने रद्द की ओबामा की जलवायु नीति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा प्रशासन के जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए जारी की गई नीतियों को रद्द का दिया। इससे जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा। उद्योग जगत ने ट्रंप के इस आदेश की सराहना की है लेकिन पर्यावरण सुरक्षा समूहों ने इसकी निंदा की है।


स्वतंत्र स्कॉटलैंड के लिए जनमत संग्रह को मंजूरी

स्कॉटलैंड की संसद ने 28 मार्च को स्वंतंत्र स्कॉटलैंड को लेकर जनमत संग्रह कराने को मंजूरी दे दी। संसद सदस्यों ने प्रथम मंत्री निकोला स्टर्टजियोन को इस बात की इजाजत दे दी कि वह आजादी को लेकर नया जनमत संग्रह कराने के लिए ब्रिटिश सरकार से औपचारिक रूप से आग्रह करें। स्वतंत्र स्कॉटलैंड के लिए स्कॉटिश संसद में जनमत संग्रह कराने के पक्ष में 69 वोट पड़े, जबकि विरोध में 59 सदस्यों ने मतदान किया। इससे पहले 2014 में हुए जनमत संग्रह में ब्रिटेन से अलग होने की मांग को स्कॉटलैंड की जनता ने खारिज कर दिया था। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) एक संवैधानिक राजशाही और एकात्मक राज्य है जिसमें चार देश शामिल हैं: इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स।


ऑस्ट्रेलिया में चक्रवाती तूफान ‘डेबी’

ऑस्टेलिया में एक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान ‘डेबी’ ने 28 मार्च को दस्तक दी। इस शक्तिशाली तूफ़ान की वजह से क्वींसलैंड में भूस्खलन हुआ है। तूफान से प्रभावित हजारों लोगों ने विश्व प्रसिद्ध ग्रेट बैरियार रीफ और मुख्य तटीय इलाके में बने पर्यटक रिसॉर्ट में शरण ली।


डेविड बीसले की डब्ल्यूएफपी के नए कार्यकारी निदेशक पद पर नियुक्ति

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरिस ने दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर डेविड बीसले को विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) का नया कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। वे श्री एथारिन कजन का स्थान लेंगे। श्री बीसले की इस पद पर नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डब्ल्यूएफपी और इससे संबंधित संगठनों को अमेरिका से मिलने वाली आर्थिक मदद में कटौती करने के संकेत दिए हैं। गौरतलब है कि अमेरिका ने डब्ल्यूएफपी को वर्ष 2016 में दो करोड़ अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद दी है।


चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि पर मतदान रद्द

आस्ट्रेलिया की संसद में चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि को बहाल करने के मुद्दे पर 28 मार्च को होने वाले मतदान को रद्द कर दिया गया। दोनों देशों के बीच यह संधि दस साल पहले हुई थी। अगर आस्ट्रेलिया में यह प्रत्यर्पण संधि लागू होती है तो वह फ्रांस और स्पेन जैसे देशों की श्रेणी में आ जाएगा जिनके साथ चीन ने ऐसी संधि की है। मगर चीन के खराब मानवाधिकार रिकार्ड के कारण ऑस्ट्रेलिया में इस संधि के अनुमोदन का राजनीतिक स्तर पर विरोध हो रहा है। इस संधि के जरिये चीन देश में भ्रष्टाचार कर विदेश भागने वाले अपने नागरिको के खिलाफ गिरफ्तारी जैसी कार्रवाई कर सकता है।


उ.कोरिया का रॉकेट इंजन का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने रॉकेट इंजन का 28 मार्च को परीक्षण किया। अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि उत्तर कोरिया की ओर से किया गया रॉकेट इंजन का यह परीक्षण उसके अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने के अपने कार्यक्रम का हिस्सा हो सकता है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने इस माह एक उच्च शक्ति के रॉकेट इंजन का परीक्षण करने का दावा किया था।


परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध पर स्थायी सदस्यों का विरोध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों ने परमाणु हथियारों पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने से जुड़ी चर्चा में हिस्सा नहीं लिया। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस समेत करीब 40 देश संयुक्त राष्ट्र की इस बैठक में शामिल नहीं हुए। वहीं 120 से अधिक देशों ने परमाणु प्रतिबंध पर कानूनी रोक लगाने की योजना का समर्थन किया। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने इस संबंध में कहा कि परमाणु हथियारों पर विश्वव्यापी प्रतिबंध लगाना एक उचित कदम नहीं है। निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए परमाणु हथियार आवश्यक हैं। गौरतलब है कि अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र के एक सम्मेलन में परमाणु हथियारों पर कानूनी रोक लगाने की संधि पर बातचीत की घोषणा की गई थी। तब ब्रिटेन, फ्रांस, इजरायल, रूस और अमेरिका ने परमाणु प्रतिबंध संधि के खिलाफ वोट किया था जबकि चीन, भारत और पाकिस्तान ने इसमें हिस्सा नहीं लिया था।


रूस में मुख्य विपक्षी नेता नवालनी गिरफ्तार

रूस में विरोध प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध के बावजूद देश के विभिन्न हिस्सों में हजारों लोगों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इस दौरान क्रेमलीन के शीर्ष आलोचक एलेक्सेई नवालनी समेत सैंकड़ों लोगों को हिरासत में ले लिया गया। नवालनी ने इस महीने प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव पर गैरसरकारी संगठनों के नेटवर्क के जरिए भ्रष्टाचार करने की एक विस्तृत जानकारी वाली रिपोर्ट जारी करते हुए इसके विरोध में मार्च बुलाए थे।


ब्रिटिश संसद में पाकिस्तान के खिलाफ प्रस्ताव

पीओके की सीमा से लगे गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पाकिस्तान द्वारा अपना पांचवां प्रांत घोषित करने के ‘मनमाना’ कदम की निंदा करते हुए ब्रिटिश संसद में एक प्रस्ताव पेश किया गया। कंजरवेटिव पार्टी के सांसद बॉब क्लैकमैन ने 23 मार्च को प्रस्ताव ‘अर्ली डे मोशन’ (ईडीएम) पेश किया। ईडीएम हाउस ऑफ कॉमंस में पेश किया जाने वाला औपचारिक प्रस्ताव है जिसका मकसद किसी मुद्दे की ओर ध्यान खींचना है। प्रस्ताव में कहा गया है कि गिलगिट-बल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने 1947 से अवैध कब्जा कर रखा है और वह इस विवादित क्षेत्र का अपने साथ विलय करने का प्रयास कर रहा है। ईडीएम में कहा गया है, यह सदन गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पाकिस्तान द्वारा अपना पांचवां प्रांत घोषित करने के मनमाना कदम की निंदा करता है।


15 अमेरिकी कंपनियों पर ईरान का प्रतिबंध

ईरान ने 26 मार्च को 15 अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया। यह प्रतिबंध अमेरिका द्वारा आतंकवाद का समर्थन करने, दमन और फिलीस्तीन की जमीन पर इजरायल के कब्जे का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए लगया गया है।
पाबंदी कंपनियों को ईरानी कंपनियों के साथ कोई समझौता करने से रोकती है और पूर्व एवं वर्तमान निदेशक वीजा के लिए पात्र नहीं होंगे। इन कंपनियों में आईटीटी कॉर्प, मिसाइल निर्माता रेथियोन को और युनाइटेड टेक्नोलॉजीज कॉर्प डेन्वर्स रीमैक्स होल्डिंग्स इंक शामिल हैं।


हांगकांग की पहली महिला नेता कैरी लैम

चीन की प्रशासनिक अधिकारी कैरी लैम को 26 मार्च को हांगकांग की नई नेता चुन लिया गया। सुश्री लैम हांगकांग की पहली महिला मुख्य कार्यकारी बनी हैं। उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व वित्त सचिव जॉन सांग के 365 के मुकाबले 777 मत मिले। वह आगामी एक जुलाई को शपथ लेंगी।


26 मार्च: बांग्लादेश का 46वां स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 26 मार्च को बांग्लादेश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 26 मार्च को 2017 को वहां 46वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। सन् 1971 में इसी दिन बांग्लादेश ने पाकिस्तान से अपनी आजादी की घोषणा की थी।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 मार्च को बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर अपने समकक्ष मोहम्मद अब्दुल हामिद को भेजे संदेश में कहा, यह संतोष का विषय है कि भारत और बांग्लादेश में घनिष्ठ संबंधों का हाल के वर्षों में विस्तार हुआ है। उन्होने कहा कि भारत और बांग्लादेश के लोगों की आकांक्षाएं साकार करने के लिए संयुक्त प्रयास जारी रखेंगे।


इजरायल-गाजा सीमा चौकी बंद

फिलिस्तीनी इस्लामी आंदोलन, हमास ने 26 मार्च को गाजा पट्टी और इजरायल के बीच स्थित एकमात्र पारगमन मार्ग बंद कर दिया। यह कदम समूह के एक वरिष्ठ कमांडर की हत्या के बाद उठाया गया है। गाजा में अज्ञात बंदूकधारियों ने पिछले सप्ताह हमास के एक नेता, माजेन फुकाहा पर गोलीबारी की। फुकाहा को वर्ष 2011 में हमास और इजरायल के बीच कैदियों की अदला-बदली को लेकर हुए समझौते के तहत इजरायल की एक जेल से रिहा किया गया था। यह पहला मौका है, जब हमास ने 2007 में गाजा पर नियंत्रण करने के बाद पारगमन मार्ग बंद किया है।


यूरोपीय संघ का 60वीं वर्षगांठ

यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने 26 मार्च को गठबंधन की 60वीं वर्षगांठ मनाया। यूरोपीय संघ का गठन छह संस्थापक देशों ने 25 मार्च 1957 में रोम की संधि पर हस्ताक्षर कर किए थे। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने से महज कुछ दिन पहले उसके बगैर यहां कैपिटोलाइन हिल में अपनी एक बैठक में अन्य 27 देशों ने एक नए घोषणापत्र पद दस्तखत किए। आव्रजन, चरमराती अर्थव्यवस्था, आतंकवाद, तथा ब्रैक्जिट समेत कई संकट से ईयू के जूझने के बीच संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा, आज साबित कीजिए कि आप यूरोप के नेता हैं, कि आप इस महान विरासत की दखेभाल करते हैं जो हमें 60 साल पहले यूरोपीय एकीकरण के नायकों से धरोहर में मिलता है।


मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति जेल से रिहा

मिस्र में सत्ता से हटाए गए पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को 23 मार्च को जेल से बरी कर दिया। मिस्र में आंदोलनों के बाद हुस्नी मुबारक को छह साल की कैद हुई थी। 2011 में अरब विद्रोह के दौरान 200 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की हत्या के आरोप में मुबारक हिरासत में थे। मिस्र कि अपीलीय अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए मुबारक को 2011 के आंदोलन में प्रदर्शनकारियों की हत्या में हिस्सा लेने के आरोपों से बरी किया।


मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति जेल से रिहा

मिस्र में सत्ता से हटाए गए पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को 23 मार्च को जेल से बरी कर दिया। मिस्र में आंदोलनों के बाद हुस्नी मुबारक को छह साल की कैद हुई थी। 2011 में अरब विद्रोह के दौरान 200 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की हत्या के आरोप में मुबारक हिरासत में थे। मिस्र कि अपीलीय अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए मुबारक को 2011 के आंदोलन में प्रदर्शनकारियों की हत्या में हिस्सा लेने के आरोपों से बरी किया।


ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला

लंदन में ब्रिटेन की संसद के बाहर 22 मार्च को एक व्यक्ति ने वहां मौजूद एक पुलिस अफ़सर पर हमला किया। घटना के बाद पुलिस ने कथित हमलावर को संसद परिसर में ही गोली मार दी। इस घटना के ठीक पहले सेंट्रल लंदन में हमलावर ने एक कार से वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर चल रहे लोगों को टक्कर मार दी। इसमें चार लोगों की मौत हो गई और करीब 40 लोग घायल हो गये। फिर वो संसद भवन परिसर पहुंचा औऱ कार से उतरकर एक पुलिस अफ़सर को चाकू मार दिया।


नासा कार्यक्रमों के लिए करीब 20 अरब डालर की मंजूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक नए विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें नासा कार्यक्रमों के लिए करीब 20 अरब डालर की मंजूरी का प्रावधान है। इन कार्यक्रमों में मंगल ग्रह पर मानव को भेजने की योजना भी शामिल है। नासा संबंधी यह विधेयक एजेंसी को 2018 के लिए 19.5 अरब डालर की मंजूरी देता है। विधेयक में उससे वर्ष 2030 के दशक में मंगल ग्रह के लिए चालक दल के सदस्यों वाला मिशन भेजने की योजना बनाने के लिए भी कहा गया है।


उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने 22 मार्च को कई मिसाइलों का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया ने इससे पहले इस महीने चार बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जो जापान के पूर्वोत्तर तट से 300 किलोमीटर दूर समंदर में गिरीं। तीन मिसाइलें जापान की संप्रभुता वाले इलाके में गिरीं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा था कि बैलेस्टिक मिसाइलों का ताजा परीक्षण उत्तर कोरिया की तरफ से पैदा हो रहे खतरे को साफ रूप से दिखाता है। उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यासों के विरोध में किया था। उत्तर कोरिया ने कहा था कि दोनों देशों के सैन्य अभ्यासों को वह युद्ध की तैयारी के रूप में देख रहा है।


थाईलैंड-फिलीपींस सैन्य संबंध होगे मजबूत

थाईलैंड और फिलीपीन्स ने सैन्य सबंध मजबूत करने पर सहमति प्रकट की है। थाईलैंड की जुंटा सरकार और फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने सीमा पार अवैध नशीली दवाओं की तस्करी सहित विभिन्न अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए योजना बनायी है। दुतेर्ते को अपने देश में नशीली दवाओं की हो रही तस्करी पर विराम लगाने के लिए चलाए गए अभियान के सफल न होने को लेकर आलोचना झेलनी पड़ रही है जबकि थाईलैंड की जुंटा सरकार पर लोकतंत्र बहाल करने के लिए पश्चिमी देशों से दबाव है। जुंटा सरकार तीन साल पहले देश में अस्थिरता समाप्त करने के नाम पर सत्ता में आई थी।


फ्रांस और जापान मुक्त समुद्री आदेश के पक्ष में

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि फ्रांस और जापान दक्षिण एशियाई क्षेत्र में मुक्त और खुला समुद्री आदेश का समर्थन करते हैं। आबे ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि फ्रांस्वा और मैं इस क्षेत्र की स्थिरता और समृद्धि का समर्थन जारी रखने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक स्वतंत्र और खुले समुद्री आदेश सुनिश्चित करने के महत्व पर सहमत हुए हैं। आबे ने मई में पश्चिमी प्रशांत में टिनियन द्वीप के आसपास होने वाले जापान, फ्रांस, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के उपकरणों से जुड़े अलग-अलग नौसैनिक अभ्यासों के महत्व को रेखांकित किया। जापान तीन महीने के इस अभ्यास में अपना सबसे बड़ा युद्धपोत उतारने की योजना बना रहा है। फ्रांस ने जापान के शांति बनाए रखने की भूमिका के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की। इस संदेश का लक्ष्य चीन को साधना था जो लगभग सभी दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है।


अमेरिका में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जानेवाले कुछ उड़ानों पर प्रतिबंध

अमेरिका ने आतंकवाद के खतरे को देखते हुए अपने साथ भारी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने वाले कुछ अमेरिकी-विदेशी एयरलाइंस के उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यह नियम एक दर्जन से अधिक विदेशी एयरलाइनों पर लागू होगा जिनमें कुछ मध्य पूर्व के देश शामिल हैं। हालांकि यात्रियों को अपने साथ ले जाने वाले सामान जैसे सेल फोन, टैब्लेट, लैपटॉप और कैमरे जैसे बड़े उपकरणों को ले जाने की अनुमति होगी।


जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों का सम्मेलन

दुनिया की बड़ी विकासशील और विकसित अर्थव्यवस्थाओं के संगठन जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों के सम्मलेन का समापन 18 मार्च को जर्मनी में हो गया। इस सम्मलेन के बाद जारी बयान में कहा कि वे अपनी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार के योगदान को मजबूत बनाने पर काम कर रहे हैं। जी-20 देशों ने ट्रंप प्रशासन के व्यापार संरक्षणवाद के विरोध का संकल्प त्याग दिया है। इन देशों ने यह कदम वाशिंगटन के इस तरह की प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने के बाद उठाया है। यह फैसला उस वक्त आया है जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने ‘अमेरिका पहले’ नीति को आगे बढ़ाया है। उनकी इस नीति में विदेशों में विनिर्माण करने वाली अमेरिकी कंपनियों के उत्पादों पर भारी कर लगाना भी शामिल है।


मधेसी नहीं लेंगे नेपाल के निकाय चुनाव में हिस्सा

मधेसियों ने नेपाल के स्थानीय निकाय चुनावों में हिस्सा लेने के प्रधानमंत्री प्रचंड के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और फिर से आंदोलन शुरू कर दिया। इससे पहले मधेसियों ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। मधेसी दलों के गठबंधन के साथ समझौता नहीं होने के बावजूद सरकार ने 14 मई को स्थानीय निकाय चुनाव कराने का निर्णय किया है।


अमेरिका में ट्रैवल बैन पर कार्ट ने लगाई रोक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए यात्रा प्रतिबंध पर हवाई और मेरीलैंड राज्य के संघीय जज ने रोक लगा दी। कोर्ट ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों के बयानों में धर्म के आधार पर पूर्वाग्रह नज़र आ रहा है। यह संशोधित यात्रा प्रतिबंध 15 मार्च की आधी रात से प्रभावी होने वाला था जिसमें ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन देश के लोगों पर 90 दिन के लिए लागू होने वाला था। गौरतलब है कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद 7 मुस्लिम देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया था। इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई और फेडरल कोर्ट ने इसपर रोक लगा दी। इसके बाद अमेरिकी सरकार 6 मार्च को दूसरा यात्रा प्रतिबंध लेकर आई, जिसमे इराक को छोड़ कर छह मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया था।


पाकिस्तान को विश्व बैंक से वित्तीय सहायता

विश्व बैंक ने पाकिस्तान को 45 करोड़ डालर मूल्य की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने को मंजूरी दी। यह सहायता देश के गरीब और वंचित लोगों को मदद के लिए किए जा रहे प्रयासों को मजबूती प्रदान करने के लिए है।


अमेरिकी बजट में विदेशी सहायता में 28 फीसद कमी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पहले बजट में विदेशी सहायता में 28 फीसद की कटौती का प्रस्ताव किया है। उन देशों पर असर पड़ सकता है जो काफी मात्रा में अमेरिका से सहायता राशि प्राप्त करते हैं। अमेरिकी सहायता प्राप्त करने वाले प्रमुख देशों में अफगानिस्तान (4.7 अरब डालर), इस्राइल (3.1 अरब डालर), मिस (1.4 अरब डालर), इराक (1.1 अरब डालर), जोर्डन (1.0 अरब डालर) तथा पाकिस्तान (74.2 करोड़ डालर) शामिल हैं। एक ‘रूपरेखा’ है और पूर्ण बजट नहीं है। पूर्ण बजट मई में पेश किया जाएगा।


पाकिस्तान ने जहाज रोधी मिसाइल का परीक्षण किया

पाकिस्तान ने सतह से समुद्र में मार करने वाली जहाज रोधी मिसाइल का 16 मार्च को सफल परीक्षण किया। इससे जमीन से लंबी दूरी तक मार करने वाली जहाज रोधी मिसाइल दागने की उसकी क्षमताओं को बल मिला है। यह मिसाइल आधुनिक तकनीक और वैमानिकी से लैस है, जिससे लंबी दूरी पर सटीकता के साथ समुद्र में निशाना साधा जा सकता है।


कोलंबिया के उपराष्ट्रपति का इस्तीफा

कोलंबियाई उपराष्ट्रपति वर्गास ललेरास ने 16 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनकी उम्मीदवारी की संभावना जताई जा रही है। राष्ट्रपति जुआन मैनुएल सांतोस ने वर्गास के स्थान पर पूर्व पुलिस प्रमुख जनरल ऑस्कर नरांजो को नया उपराष्ट्रपति नियुक्त किया है।


ब्रेक्जिट बिल को महारानी ने दी मंजूरी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 16 मार्च को ब्रेक्जिट विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी। इससे प्रधानमंत्री टेरिजा मे को यूरोपीय संघ से देश को बाहर करने को लेकर बातचीत शुरू करने के लिए अनुच्छेद 50 उद्धृत करने का अधिकार मिल गया। इससे पहले इस हफ्ते संसद में यूरोपीय संघ विधेयक पारित हो गया और महारानी के इस पर हस्ताक्षर करने का मतलब है कि प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ को यह बताने के लिए मार्च के आखिर तक की अपनी घोषित समय सीमा का इस्तेमाल कर सकेंगी कि ब्रिटेन ने लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 को उद्धृत किया है जो 28 सदस्यीय आर्थिक संगठन की सदस्यता छोड़ने से संबंधित है।


न्यूजीलैंड से अमेरिकी राजनयिक का निष्कासन

न्यूजीलैंड ने 19 मार्च को अमेरिकी राजनयिक को देश से निष्कासित कर दिया। राजनयिक कथित तौर पर 12 मार्च को हुई एक घटना में संलिप्त थे। पुलिस इस मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती थी, लेकिन वेलिंगटन स्थित अमेरिकी दूतावास ने राजनयिक को प्राप्त विशेष छूट के तहत इसकी अनुमति नहीं दी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त स्थाई राजदूत को जनवरी में वापस बुलाए जाने के बाद न्यूजीलैंड में अमेरिका का स्थाई राजदूत नहीं है।


गेट्स अमीर लोगों की सूची में शीर्ष पर

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष पर रहे हैं। गेट्स की संपत्ति 86 अरब डालर आंकी गई है और वह लगातार चौथे साल सूची में शीर्ष स्थान पर रहे हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट हैं जिनकी संपत्ति 75.6 अरब डालर आंकी गई है। शीर्ष 10 की सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस तीसरे स्थान पर रहे हैं। फोर्ब्स के अनुसार दुनिया में अरबपतियों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत बढ़कर 2,043 हो गई है। इस सूची में शामिल अरबपतियों में 565 अमेरिका, 319 चीन और 114 जर्मनी से हैं। ट्रंप भी इस सूची में 220 स्थान गिरकर 544वें स्थान पर रहे हैं और उनकी संपत्ति 3.5 अरब डालर आंकी गई है।


उ. कोरिया ने किया विकसित इंजन का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 19 मार्च को एक नए विकसित उच्च क्षमता वाले इंजन का परीक्षण टोंगांग-रॉ रॉकेट लॉन्च स्टेशन से किया। यह उत्तर कोरिया के रॉकेट उद्योग का नया जन्म है। इससे उत्तर कोरिया को दुनिया की अच्छी सैटेलाइट लॉन्च क्षमता हासिल हो जाएगी।


पाकिस्तान में छठीं जनगणना प्रक्रिया की शुरूआत

पाकिस्तान में 15 मार्च को देशव्यापी जनगणना की प्रक्रिया शुरू हुई। यह जनगणना 19 वर्षों के बाद शुरू हुई है। मुख्य सांख्यिकीविद् आसिफ बाजवा ने पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत पंजाब के अटॉक जिले से छठीं जनगणना प्रक्रिया की शुरूआत की। जनगणना 25 मई तक चलेगा।


गिलगित-बाल्तिस्तान को 5वां प्रांत बना रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान गिलगित-बाल्तिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में है। इससे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से सीमा साझा करने के कारण भारत में उसके इस कदम से चिंता बढ़ सकती है। इस क्षेत्र का दर्जा बदले जाने को लेकर संविधान में संशोधन किया जाएगा। इसी क्षेत्र से 46 बिलियन डॉलर की लागत वाला चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपेक) गुजरता है। पाकिस्तान, गिलगित-बाल्तिस्तान को एक अलग भौगोलिक इकाई मानता है। इस क्षेत्र की अपनी विधानसभा और एक निर्वाचित मुख्यमंत्री है। अभी बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध पाकिस्तान के चार प्रांत है। पाकिस्तान के इस कदम से भारत की चिंताएं बढ सकती है क्योंकि इस विवादित क्षेत्र की सीमा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से लगती है।


पाक-चीन के खिलाफ बलूचों का प्रदर्शन

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के प्रदर्शनकारियों ने 13 मार्च को जिनीवा स्थित संयुक्त राष्ट्र के दफ्तर के बाहर पाक के खिलाफ प्रदर्शन किया। बलूच प्रदर्शनकारियों ने इलाके में पाकिस्तान की ओर से स्थानीय लोगों के उत्पीड़न और चीन की ओर से परियोजनाओं की स्थापना का विरोध किया।


अमेरिका को उ. कोरिया की चेतावनी

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं रोकने की स्थिति में हमले की चेतावनी दी है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनएस ने कहा कि यदि अमेरिका और दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया की संप्रभुता में दखल देते हैं तो वह भूमि, हवा, समुद्र तथा जल के भीतर से बेहद सटीक हमले करेगा। उत्तर कोरिया की ओर से यह बयान 13 मार्च को अमेरिका व दक्षिण कोरिया द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किए जाने के बाद आया है, जो 24 मार्च तक चलेगा।


अमेरिका ने सीआईए को दिया ड्रोन हमला अधिकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (केन्द्रीय गुप्तचर संस्था) को संदिग्ध आतंकवादियों के खिलाफ ड्रोन हमले करने के नए अधिकार दे दिए हैं। श्री ट्रम्प का यह कदम पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सीआईए की सैन्य भूमिका को सीमित करने संबंधी नीति से बिलकुल अलग है।


इथोपिया में कचरे के पहाड़ की चपेट में कई लोगों की मौत

इथोपिया की राजधानी अदिस अबाबा में 12 मार्च को एक कचरे के एक पहाड़ की चपेट में आकर कई लोगों की मौत हो गयी। पहाड़ के खिसकने से दर्जनों लोग इसकी चपेट में आए। ये वो जगह है जहां पिछले 5 दशक से अधिक समय से कचरा फेंका जा रहा है।


चीन ने सभी सागरों को अपने ट्राइब्यूनल क्षेत्र में लिया

चीन के सुप्रीम कोर्ट ने सभी सागरों को देश के ‘संप्रभु नियंत्रण’ के तहत लाने के लिए अपने न्यायाधिकार क्षेत्र का विस्तार किया है। इस तरह उसने विवादित दक्षिण चीन सागर (एससीएस) पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। चीन की संसद नेशनल पीपल्स कांग्रेस (एनपीसी) को सौंपी गई सुप्रीम पीपल्स कोर्ट (एसपीसी) की एक रिपोर्ट में 12 मार्च को कहा गया कि चीन अपने समुद्री अधिकारों और हितों की मजबूती से रक्षा करेगा। इससे प्रमुख समुद्रीय ताकत बनने में चीन की रणनीति को बल मिलेगा। चीन विवादित दक्षिण चीन सागर के लगभग सभी हिस्सों पर अपना दावा जताता रहा है जबकि फिलीपींस, वियतनाम, मलयेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी इस पर अपना-अपना दावा जताते हैं।


पाकिस्तानी संसद में हिंदू विवाह विधेयक पारित

पाकिस्तान की संसद ने हिंदू अल्पसंख्यकों के विवाह के नियमन से संबंधित विधेयक को मंजूरी दे दी। कौमी असेंबली ने हिंदू विवाह अधिनियम-2017 को पारित किया। इससे पाकिस्तान के हिंदुओं को विवाह से संबंधित अपना पर्सनल लॉ मिलेगा। जिस स्वरूप को दोनों सदनों ने मंजूरी दी है उसमें ‘शादी परथ’ शामिल है जो मुसलमानों के निकाहनामे से मिलता-जुलता है। इस विधेयक के कानूनी रूप लेने के बाद हिंदू महिलाएं अपनी शादी का दस्तावेजी सबूत हासिल कर सकेंगी।


दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भ्रष्टाचार मामले में दोषी करार

दक्षिण कोरिया की संसदीय कोर्ट ने 9 मार्च को वहां की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे को उनके पद से हटा दिया। उनपर सैंमसंग मामले में भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। उनकी शक्तियां दिसंबर में ही छीन ली गई थी। पार्क ग्वेन वहां की पहली महिला राष्ट्रपति हैं। वे दक्षिण कोरिया की पहली ऐसी नेता हैं जिन्हें लोकतांत्रिक ढंग से चुना गया और महाभियोग के चलते उन्हें पद से हटाया गया। भ्रष्टाचार के इस मामले में सैंमसंग के वाइस प्रेसिडेंट और उत्तराधिकारी हेड ली जे योंग को पहले ही पद से हटाया जा चुका है।


ईरान ने मिसाइल का किया सफल टेस्ट

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने स्वदेश निर्मित होरमूज-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 300 किलोमीटर तक है।


अफगानिस्तान के सैन्य अस्पताल पर हमला

अफगानिस्तान में काबुल स्थित एक सैन्य अस्पताल पर 8 मार्च को डॉक्टरों के भेष में आतंकवादियों ने हमला किया। इस हमले के बाद सुरक्षाकर्मियों की चली मुठभेड़ में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली।


नीदरलैंड और तुर्की के बीच राजनयिक तनाव

नीदरलैंड प्रशासन ने 11 मार्च को तुर्की की परिवार कल्याण मंत्री फतमा बेतुल सायन काया को हिरासत में ले लिया। नीदरलैंड प्रशासन ने सायन काया को तुर्की के राष्ट्रपति तय्यैप एर्डोगन के समर्थन में एक रैली को संबोधित करने से रोकने के उद्देश्य से हिरासत में लिया। इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच पहले से जारी राजनयिक तनाव और बढ़ गया है।


इटली में गरीबी उन्मूलन प्रावधान लागू

इटली की सरकार ने देश में गरीब परिवारों के लिए एक स्थिर आर्थिक सहायता सुनिश्चित करने के लिए पहली बार गरीबी-उन्मूलन प्रावधान पारित किया। इस उद्देश्य से सरकार ने 2017 के लिए अब तक 16 अरब यूरो (1.7 अरब डॉलर) आवंटित कर चुकी है। जबकि 2017 और 2018 के लिए सलाना बजट को दो अरब यूरो बढ़ाया जा चुका है। यह उपाय गरीबी के खिलाफ राष्ट्रीय योजना का एक आवश्यक स्तंभ दर्शाता है और यह कम आय वाले व्यक्तियों की सुरक्षा के मामले में इटैलियन वेल्फेयर सिस्टम के एक लंबे समय तक अंतराल को भरता है।


तुर्की, रूस और अमेरिका के सैन्य प्रमुखों की बैठक

अमेरिका, रूस और तुर्की के सैन्य प्रमुखों ने तुर्की के अंतालया शहर में एक बैठक की। यह बैठक सीरिया और इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ अभियान के मद्देनजर की गयी। बैठक में तुर्की के चीफ ऑफ स्टाफ हुलुसी अकर, यूएस चैयरमेन ऑफ द ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जोसेफ डुनफोर्ड और रूस चीफ ऑफ जनरल स्टाफ वेलेरी गेरेसीमोव शामिल हुये। बैठक में क्षेत्रीय सुरक्षा खासकर सीरिया और इराक के बारे में इस बैठक में चर्चा हुई।


उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध और कड़े करने की चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया की ओर से हाल में बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध और कड़े करने की चेतावनी दी है। परिषद की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई से क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा और हथियारों की हाेड़ शुरू होगी। संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को देखते हुये वर्ष 2006 से ही कड़े प्रतिबंध लगाये हुये हैं। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने 6 मार्च को चार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था।


उत्तर कोरिया से मलेशियाई नागरिकों के देश छोड़ने पर अस्थाई रोक

उत्तर कोरिया ने देश में रह रहे मलेशियाई नागरिकों के उत्तर कोरिया छोड़ने पर अस्थाई रोक लगा दी है। उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग-नम की मलेशिया में मौत के बाद यह रोक लगायी है। उत्तर कोरिया की विदेश मंत्रालय ने प्योंगयांग स्थित मलेशियाई दूतावास को सूचित किया है कि जब तक मलेशिया में उत्तर कोरियाई राजनयिकों और नागरिकों की सुरक्षा और ‘मामले (नम हत्याकांड) के निष्पक्ष निपटारे की गारंटी’ नहीं मिलती तब तक मलेशियाई नागरिकों को देश छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, इसकी प्रतिक्रिया में मलेशिया की सरकार ने भी अपने देश से उत्तर कोरियाई दूतावास के सदस्यों और अधिकारियों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी।


प्रदूषण से हर साल 17 लाख बच्चों की मौत

प्रदूषण के कारण हर साल पांच वर्ष की उम्र तक के प्रत्येक चार में से एक बच्चा दम तोड रहा है। विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक नयी रिपोर्ट में कहा गया है कि हर साल वायु प्रदूषण, तंबाकू सेवन से निकलने वाले धुएं, दूषित पानी, साफ सफाई की कमी और अपर्याप्त स्वच्छता जैसे पर्यावरणीय खतरों से पांच साल की उम्र तक के 17 लाख बच्चों की जान चली जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक महीने से पांच साल तक की उम्र के बच्चों की मौतों का ज्यादातर कारण हैजा, मलेरिया और निमोनिया होता है।


अमेरिका द.कोरिया के लिए एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात करेगा

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के लिए उन्नत एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात करने की घोषणा की है। उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों को देखते हुए ट्रंप प्रशासन दक्षिण कोरिया के लिये उन्नत एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात करेगा। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने हाल में कई बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जिनमें से तीन जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी थीं। उत्तर कोरिया का यह कदम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है और साथ ही अमेरिका तथा सहयोगी देशों के लिये यह एक गंभीर खतरे की तरह भी है।


अमेरिका में छह देशों के लोगों पर यात्रा प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने छह मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले नए शासकीय आदेश पर 6 मार्च को हस्ताक्षर किए। नए आदेश में इराक का नाम शामिल नहीं है। गौरतलब है कि ट्रंप ने राष्ट्रपति पद संभालने के साथ ही इराक समेत सात मुस्लिम बहुल देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाते हुए शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। नए शासकीय आदेश में सूडान, सीरिया, ईरान, लीबिया, सोमालिया और यमन के लोगों पर 90 दिनों का प्रतिबंध लगाया गया है। यह पहले से वैध वीजा प्राप्त लोगों पर लागू नहीं होगा।


उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण

दक्षिण कोरियाई सेना के मुताबिक़ उत्तर कोरिया ने 6 मार्च को मिसाइल का परीक्षण किया। यह परीक्षण उत्तर कोरिया की चीन की सीमा से लगते टॉन्गचेंग-री इलाक़े के पास से किया गया। उत्तर कोरिया ने पिछले महीने एक नई तरह की बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण का दावा किया था। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के मिसाइल या परमाणु परीक्षण करने पर पाबंदी लगा रखी है।


सोमालिया में भीषण सूखे का संकट

पूर्वी अफ्रीकी देश सोमालिया इस समय भीषण सूखे की चपेट में है। पिछले दिनों में इसकी चपेट में आकर करीब सेकडों लोगों की मौत हो गई। इस झुलसे हुए क्षेत्र के लोग अपने ऊंट और बकरियों के लिए अनाज पैदा नहीं कर पा रहे हैं। मवेशी मर रहे हैं जबकि यहां की ज्यादातर आबादी दूध और मांस के करोबार से जीवनयापन करती है। फरवरी में बच्चों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था यूनीसेफ ने बताया था कि सोमालिया में बढ़ते सूखे के संकट को देखते हुए इस साल करीब दो लाख 70 हजार बच्चे गंभीर तीव्र कुपोषण का शिकार हो सकते हैं। 2011 में अकाल के चलते लगभग ढाई लाख लोग भुखमरी का शिकार हुए थे। इसके अलावा अकाल के बावजूद यहां आतंकवादी संगठन अल शबाब के खिलाफ भी युद्ध जारी है।


चीन ने अपना रक्षा खर्च 7 प्रतिशत बढ़ाया

चीनी संसद द नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की प्रवक्ता फू यिंग ने रक्षा खर्च को बढ़ाए जाने की घोषणा की है। चीन का रक्षा खर्च देश के सकल घरेलू उत्पाद का 1.3 प्रतिशत रहेगा। दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में चीन के दावों से क्षेत्र में काफी चिंता का माहौल है। पिछले वर्ष चीन ने अपना रक्षा खर्च 7.6 प्रतिशत बढ़ाया था। चीन ने रक्षा खर्च बढ़ाने की घोषणा अमेरिका के ट्रंप प्रशासन की ओर से देश का सैन्य खर्च 10 प्रतिशत तक बढ़ाए जाने का संकल्प लेने के बाद की है।


ईरान ने मॉर्डन वायु रक्षा प्रणाली का परीक्षण किया

ईरान ने रूस द्वारा निर्मित एक अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया। हाल ही में दमावंद नाम के सैन्य अभ्यास के दौरान एस-300 प्रणाली का परीक्षण किया गया। दमावंद ईरान का सबसे ऊंचा पर्वत है। रक्षा प्रणाली ने उड़ान के समय मिसाइल समेत कई वस्तुओं को लक्ष्य बनाया। 200 किलोमीटर तक की क्षमता वाली एस-300 कई लक्ष्यों का पता लगाने और उनपर निशाना साधने में सक्षम है। ईरान ने रूस से 2007 में एस-300 मिसाइल प्रणाली खरीदने के लिए 800 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन अमेरिका और इस्राइल की कड़ी आपत्तियों के कारण रूस ने इसकी आपूर्ति में तीन साल की देरी की


पूर्व राष्ट्रपति ओबामा को कैनेडी पुरस्कार

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को 2017 जॉन एफ. केनेडी ‘प्रोफाइल इन करेज’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जॉन एफ. केनेडी लाइब्रेरी फाउंडेशन ने लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने और नई सदी में राजनीतिक साहस के मानक को बनाए रखने के लिए ओबामा के अथक प्रयासों के लिए उन्हें सम्मानित किया है।


हुस्नी मुबारक हत्या के आरोप से बरी

मिस्र की सबसे बड़ी अपील कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को हत्या की साज़िश रचने के आरोप से बरी कर दिया है। उन पर 2011 में एक विद्रोह के दौरान सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की हत्या की साज़िश रचने का आरोप था। मुबारक को 2012 में दोषी ठहराए जाने के बाद उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई गई थी।


पाकिस्तान पर अमेरिकी ड्रोन हमला

पाकिस्तान के पश्‍चिमोत्तर क्षेत्र में अमेरिकी ड्रोन हमले में दो संदिग्ध चरमपंथी मारे गए। सीआईए द्वारा संचालित ड्रोन ने अफगान सीमा के निकट कुर्रम एजेंसी के एक गांव हमला किया। उल्लेखनीय है कि सीआईए की निगरानी में पाकिस्तान में 2004 से ड्रोन हमले शुरू किए गए थे। अब तक 424 ड्रोन हमले हुए हैं जिनमें हजारों लोग मारे गए हैं। पाकिस्तान में 21 मई, 2016 से अमेरिका द्वारा कोई ड्रोन हमला नहीं किया गया था।


ब्रेग्जिट बिल पर पीएम थेरेसा की हार

ब्रिटेन के ऊपरी सदन ‘हाउस ऑफ लॉर्डस’ ने 2 मार्च को ब्रेग्जिट पर एक विधेयक में संशोधन के पक्ष में मतदान किया। विधेयक में संशोधन के पक्ष में मतदान करने के कारण देश की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को यूरोपीय संघ से अलग होने को लेकर पहली संसदीय हार का सामना करना पड़ा है। इससे ब्रिटेन के ईयू से बाहर निकलने के लिए प्रधानमंत्री को बातचीत शुरू करने का अधिकार देने वाले इस विधेयक में देरी हो गई है। हाउस ऑफ लॉर्डस में बुधवार को एक संशोधन के लिए 256 के मुकाबले 358 मत पड़े। इस विधेयक का उद्देश्य है कि जनमत संग्रह के नतीजे को लागू किया जाए और सरकार को बातचीत शुरू करने की अनुमति दी जाए।


मलेशिया का उत्तर कोरिया के वीजा मुक्त प्रवेश पर रोक

मलेशिया ने उत्तर कोरिया के लोगों के लिए देश में वीजा मुक्त प्रवेश पर रोक लगा दी है। 6 मार्च से उत्तर कोरिया के लोगों को मलेशिया में प्रवेश से पहले अब वीजा लेना होगा। कुआलालंपुर के मुख्य हवाई अड्डे पर 13 फरवरी को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम के चेहरे पर नर्व एजेंट बता कर हत्या कर दी गई थी। वह उत्तर कोरिया की शासन की आलोचना करता था। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार नर्व एजेंट रासायनिक पदार्थ जनसंहार का हथियार है।

आर्थिकी घटनाक्रम

सरकार की सस्ती हवाई यात्रा कराने की योजना ‘उड़ान’

केंद्र सरकार ने सस्ती हवाई यात्रा कराने की योजना ‘उड़ान’ के पहले फेज का 30 मार्च को ऐलान कर दिया। उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) योजना के तहत मात्र दो हजार पांच सौ रपए के अधिकतम किराए में आम नागरिक पांच सौ किलोमीटर तक हवाई यात्रा एक घंटे के भीतर कर सकेंगे। योजना के पहले फेज में पांच विमानन कम्पनियों के 27 प्रस्तावों को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंजूरी दी है। इन प्रस्तावों के तहत विमानन कंपनियां 128 हवाई रूटों पर उड़ान भर सकेंगी।


जीएसटी विधेयक को लोकसभा की मंजूरी

लोकसभा ने 29 मार्च को सीजीएसटी और आईजीएसटी समेत जीएसटी से जुड़े चार अहम बिलों को अपनी मंजूरी दे दी। इनमें केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विधेयक 2017 यानी सी-जीएसटी, एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर विधेयक यानी आई जीएसटी, संघ राज्य क्षेत्र वस्तु एवं सेवाकर विधेयक 2017 यानी यूटी-जीएसटी और वस्तु एवं सेवाकर यानी मुआवजे से जुडा विधेयक शामिल हैं। जीएसटी काउंसिल में 29 राज्‍य, दो यूनियन टेरिटॉरीज और एक केंद्र यानि 32 राज्‍यों का प्रतिनिधित्‍व रहेगा। उन राज्‍यों के जो वित्‍तमंत्री होंगे वो उसके सदस्‍य होंगे। केंद्रीय जीएसटी केंद्र के काराधान से, एकीकृत जीएसटी वस्‍तुओं और सेवाओं के अंतरराज्‍यीय आवागमन पर कराधान से जबकि केंद्र शासित प्रदेश जीएसटी विधेयक केंद्र शासित क्षेत्रों में कराधान से संबंधित है।


भारत द्वारा बिजली निर्यात में रिकॉर्ड वृद्धि

भारत, पहली बार बिजली का आयात से ज्‍यादा, निर्यात करने वाला देश बन गया है। भारत ने वर्ष 2016-17 (अप्रैल से फरवरी 2017) के दौरान नेपाल, बांग्लादेश और म्यामां को 579.8 करोड़ यूनिट बिजली निर्यात की। यह भूटान से आयात की जाने वाली करीब 558.5 करोड़ यूनिटों की तुलना में 21.3 करोड़ यूनिट अधिक है। पिछले तीन वर्ष के दौरान नेपाल को निर्यात में 2.5 गुने और बांग्‍लादेश को निर्यात में 2.8 गुने की वृद्धि हुई है।


डक्‍कन क्रॉनिकल अखबार की संपत्ति ज़ब्‍त

प्रवर्तन निदेशालय ने 28 मार्च को डक्‍कन क्रॉनिकल अखबार की दो अरब 63 करोड़ रूपए की चल और अचल सम्‍पत्तियां ज़ब्‍त कर ली। यह कार्यवाही धोखाधड़ी से ऋण लेने के मामले में की गयी है। डक्‍कन क्रॉनिकल अखबार की स्‍वामित्‍व वाली कंपनी डेकन क्रॉनिकल होल्डिंग्‍स लिमिटेड ने आंध्र बैंक, कैनरा बैंक, इडियन ओवरसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक और आई डी बी आई बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के छह बैंकों को 11 अरब रूपए से अधिक का नुकसान पहुंचाया है।


एसबीआई का ‘उन्नति’ क्रेडिट कार्ड

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपनेे ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड ‘एसबीआई कार्ड उन्नति’ की शुरुआत की है। यह कार्ड जनधन खाताधारकों सहित भारतीय स्टेट बैंक के वैसे सभी ग्राहकों को जारी किया जा सकेगा जिनके खाते में न्यूनतम जमा राशि 25 हजार रुपए रहती है।


ऑनलाइन फिल्म सर्टिफिकेशन की शुरूआत

केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने 28 मार्च को ऑनलाइन फिल्म प्रमाणन प्रणाली ‘ई-सिनेप्रमाण’ की शुरूआत की। सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने ई-सिनेप्रमाण की शुरूआत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कामकाज को आसान बनाने और डिजिटल इंडिया के स्वप्न को पूरा करने की दिशा में ऑनलाइन फिल्म प्रमाणन प्रणाली से फिल्म को सेंसर प्रमाणपत्र देने की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी और अधिक प्रभावी बनेगी।


कल्याण योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य नहीं

सर्वोच्च अदालत ने 27 मार्च को स्पष्ट किया कि सरकार सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ देने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं कर सकती। हालांकि अदालत ने साथ ही यह भी कहा कि सरकार को आयकर रिटर्न भरने और खाता खुलवाने जैसे गैर लाभ वाले कामों के लिए आधार कार्ड मांगने से रोका नहीं जा सकता।


101 नए कोल्ड चेन स्थापित करने को मंजूरी

सरकार ने जल्द खराब होने वाली वस्तुओं को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से देश के विभिन्न हिस्सों में 101 नए कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने को मंजूरी दी। सरकार 50 और कोल्ड चेन स्थापित करने की प्रक्रिया में है। इससे पहले 133 कोल्ड चेन स्थापित हो गई हैं या स्थापित किए जाने की प्रक्रिया में है। कोल्ड चेन को दो साल में स्थापित किया जाएगा और देर होने पर जुर्माना वसूला जाएगा। इसकी स्थपना पर प्रति कोल्ड चेन 10 करोड़ रपए तक की सब्सिडी दी जा सकेगी।


रेहड़ी-खोमचे वालों के लिए ‘क्लीन स्ट्रीट फूड’ कार्यक्रम

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) और कोका-कोला इंडिया मिलकर पूरे देश भर में ‘क्लीन स्ट्रीट फूड’ कार्यक्रम चलाएगी। इसके तहत रेहड़ी-खोमचों पर खाने-पीने का सामान बेचने वाले लोगों को स्वास्य, हाइजीन और संरक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता बढ़ाकर रेहड़ी-खोमचों पर खाने का सामान बेचने वालों की सामाजिक और आर्थिक उन्नति भी सुनिश्चित की जा सकेगी।


केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड का नया नाम

सरकार ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीईसी) का नाम बदलकर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड यानि (सीबीआईसी) करने की घोषणा की है। सीबीआईसी अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों, निदेशालयों के काम का निरीक्षण करेगी और सरकार को जीएसटी के मामले में नीति बनाने में सहायता करेगी। जीएसटी एक जुलाई, 2017 से लागू किया जाना है। इसके साथ ही वह केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क लगाने संबंधी अपने काम को भी जारी रखेगी।


दस्तकारों के लिए हुनर हाट

अल्पसंख्यक समाज के दस्तकारों और शिल्पकारों के लिए सभी राज्यों में हुनर हाट बनाये जायेंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश भर के अल्पसंख्यक समाज के दस्तकारों, शिल्पकारों का डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है और अल्पसंख्यक समाज की पुश्तैनी शिल्पकारी-दस्तकारी को वर्तमान समय की जरूरत के अनुसार कौशल विकास के जरिये तराशने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। हुनर हाट के माध्यम से अल्पसंख्यक समाज के दस्तकारों और शिल्पकारों को अपनी कला को देश ही नहीं, विदेश के दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।


मोबाइल नंबर के लिए आधार अनिवार्य

सरकार ने मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। मोबाइल सेवा देने वाली कंपनियों को उपभोक्ताओं का आधार नंबर लिंक करने के निर्देश दिए हैं।


रिलायंस पर 1 साल की पाबंदी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ‘सेबी’ ने रिलायंस इन्डस्ट्रीज और बारह दूसरी कंपनियों को एक वर्ष के लिए इक्विटी डेरिवेटिव्स के कारोबार से प्रतिबंधित कर दिया है। सेबी ने 24 मार्च को एक आदेश जारी कर मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी को करीब 10 वर्ष पुराने एक मामले में कथित रूप से फर्जी कारोबार कर गैर-कानूनी मुनाफा कमाने के आरोप में लगभग एक हजार करोड़ रुपये जमा करने को कहा है। यह मामला रिलायंस इन्डस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ववर्ती सहायक कंपनी रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड की प्रतिभूतियों में वायदा कारोबार और विकल्पों में कथित फर्जीवाड़े से जुड़ा है।


भारतीय रेलवे ने ‘विकल्प’ नामक योजना

भारतीय रेलवे ने ‘विकल्प’ नामक योजना शुरू किया है। इस योजना के तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को अगली वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म सीट मिल सकती है। इसके लिए टिकट बुक कराते समय ‘विकल्प’ का चुनाव करना होता है। इस योजना के तहत सभी मुख्य मार्गों पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी अन्य विशेष सेवा वाली ट्रेनों में खाली रह चुकी सीटों को भरा जाएगा। इस योजना के मुताबिक यात्रियों से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा।


अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत चौथे स्थान पर

अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर आ गया है। भारत में 100 से अधिक अरबपति हैं और इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे शीर्ष पर हैं। कुल 23.2 अरब डालर की संपत्ति के साथ वह विश्व में 33वें स्थान पर हैं। फार्ब्स पत्रिका की यहां जारी नई सूची ‘दुनिया के अरबपति’ 2017 में कुल 2043 अरबपति शामिल हैं जिनकी कुल संपत्ति 7670 अरब डालर होने का अनुमान है।


आयकर रिटर्न के लिए ‘आधार’ अनिवार्य

सरकार ने 1 जुलाई से आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार नम्बर अनिवार्य कर दिया है। 21 मार्च को हुए फैसले में कहा गया है कि पैन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त भी आधार कार्ड जरूरी होगा। उल्लेखनीय है कि देश में 90 करोड़ से ज्यादा आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। अभी हाल ही में लिए फैसलों में सरकार ने मिड-डे मील के लिए आधार अनिवार्य किया है।


नकद लेनदेन की सीमा अब दो लाख

केंद्र सरकार ने तीन लाख रुपए तक के नकद लेनदेन की सीमा को घटा कर दो लाख करने का प्रस्ताव रखा है। कानून बन जाने के बाद इस सीमा से ज्यादा नकद लेनदेन करने पर उस रकम के बराबर जुर्माना वसूला जाएगा। सरकार ने यह कदम नकदी लेनदेन को कम करने और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए उठाया है।


केंद्र ने एक लाख सस्ते आवास निर्माण को मंजूरी दी

सरकार ने 21 मार्च को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत छह राज्यों में 5773 करोड़ रुपए के निवेश से एक लाख 17 हजार 814 सस्ते आवास बनाने की मंजूरी दी। इस राशि में 1816 करोड़ रुपए की राशि केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी। केंद्र सरकार अभी तक देशभर में 17 लाख 60 हजार 507 सस्ते आवास बनाने की मंजूरी दे चुकी है। इसके लिए 96 हजार 18 करोड रुपए का निवेश होगा जिसमें से 27 हजार 714 करोड रुपए केंद्र सरकार देगी।


आइडिया और वोडाफोन का विलय

देश के दो बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर वोडाफोन और आइडिया के बीच 20 मार्च को विलय की घोषणा कर दी गई। दोनों के मिलने से जो नई कंपनी बनेगी वह देश के सबसे बड़े टेलीकॉम प्रोवाइडर के तौर पर जाने जाएंगे और उसके ग्राहकों की संख्या 39.40 करोड़ तक होगी। इस विलय के बाद वोडाफोन के पास 45.1% की हिस्सेदारी रहेगी जबकि बाकी का 54.9% हिस्सा आइडिया के पास रहेगा। प्रस्तावित विलय को सेबी, दूरसंचार विभाग और रिजर्व बैंक से मंजूरी लेनी होगी। इस समय 26.58 करोड़ ग्राहक संख्या के साथ एयरटेल की मोबाइल दूरसंचार बाजार में 23.58 प्रतिशत की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। चीन के बाद दुनिया की सबसे बड़ा मोबाइल बाजार भारत है।


सरकार ने दंत पोर्टल की शुरुआत की

दांत और मुंह के स्वास्य से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सरकार ने 20 मार्च को एक पोर्टल की शुरुआत की। विश्व मुख स्वास्य दिवस के मौके पर स्वास्य मंत्रालय ने कहा कि वह स्वास्य को खराब करने वाली स्थितियों को कम करने के लिए मुंह से जुड़ी समस्याओं को अन्य चीजों से जोड़ रहा है। राष्ट्रीय दंत-मुख स्वास्य सूचना आईवीआर पोर्टल और मुख से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए एक टोल फ्री नंबर शुरू किया गया।


राजा रवि वर्मा की पेंटिंग 11.09 करोड़ में बिकी

राजा रवि वर्मा का शीर्षक रहित पोट्रेट दमयंती यहां सॉथबे के ‘न्यूयॉर्क सेल ऑफ मॉर्डन आर्ट ऐंड कंटेंपररी साउथ एशियन आर्ट’ में लगभग 11.09 करोड़ रपए में बिका। यह अंतरराष्ट्रीय नीलामी में दिखने वाली राजा रवि वर्मा की चुनिंदा कृतियों में से एक है। इस कलाकृति में खूबसूरत साड़ी में लिपटी दमयंती बनी हैं। भारत सरकार ने वर्ष 1979 में कलाकार को राष्ट्रीय निधि घोषित किया था। इस नीलामी में सैयद हैदर रजा, मकबूल फिदा हुसैन और जहांगीर सबावाला समेत अन्य भारतीय कलाकारों की कृतियां भी बिकीं।


दस रुपए के प्लास्टिक नोट को मंजूरी

केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को 10 रुपये के प्लास्टिक नोटों का फील्ड ट्रायल करने की मंजूरी दे दी है। प्लास्टिक बैंक नोट्स का 5 स्थानों पर फील्ड ट्रायल करने का फैसला लिया गया है। नोटों की आयु बढ़ाने के मकसद से केंद्रीय बैंक बीते कई सालों से ऐसी करंसी चलाने के प्रयास में जुटा है, जो आसानी से खराब न हो सकें।


स्टेट जीएसटी और यूनियन टेरेटरी जीएसटी बिल को मंजूरी

जीएसटी काउंसिल की 16 मार्च की बैठक में स्‍टेट जीएसटी और यूनियन टेरेटरी जीएसटी बिल को मंजूरी दे दी। इस प्रकार सभी बिलों को काउंसिल मंजूरी दे चुकी है। इस मंजूरी के बाद 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ हो गया है। बैठक में सिगरेट और लग्जरी प्रोडक्ट में सेस लगाने पर भी आम सहमति बन गई। अधिकतम 15 फीसदी सेस लगाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि जीएसटी काउंसिल ने 5%, 12%, 18% और 28% रेट तय किया है। पांच साल तक राज्यों को रेवेन्यू में कोई नुकसान होता है तो उसकी भरपाई इसी सेस से होगी।


सेबी की नई विज्ञापन संहिता जारी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 16 मार्च को एक नई विज्ञापन संहिता जारी की। इसके तहत कंपनियों को विज्ञापनों में सूचनाएं अधिक सरल और स्पष्ट तरीके से देनी होगी। सेबी ने एक सकरुलर में कहा कि उसने उद्योग के स्तर पर लोकप्रिय हस्तियों को विज्ञापन की अनुमति दे दी है ताकि म्यूचुअल फंड़ों को लेकर जनता में जागरूकता बढाई जा सके। हालांकि, इस तरह के विज्ञापनों में लोकप्रिय हस्तियों किसी विशेष म्यूचुअल फंड की किसी योजना का प्रचार नहीं करेंगे। म्यूचुअल फंड उद्योग के चर्चित लोगों वाले विज्ञापनों के लिए पहले सेबी की अनुमति लेनी होगी। म्यूचुअल फंड योजनाओं के प्रदर्शन के बारे में विज्ञापन में सूचना पिछले महीने की आखिरी तारीख के हिसाब से देनी होगी। अभी पिछली तिमाही के आधार पर आंकडे देने होते हैं।


रिलायंस-एयरसेल विलय को मंजूरी

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी रिलांयस कम्युनिकेशंस (आर कॉम) की वायरलेस इकाई और एयरसेल लिमिटेड तथा उसकी सहायक इकाई डिशनेट वायरलेस लिमिटेड के विलय के प्रस्ताव को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमिय बोर्ड (सेबी), बीएसई और नेशनल स्टाक एक्सचेंज(एनएसई) ने मंजूरी दे दी। यह विलय होने पर आर कॉम और एयरसेल लिमिटेड के मौजूदा शेयरधारकों की एयरसेल में 50-50 फीसदी की हिस्सेदारी होगी। विलय के बाद बनी कंपनी उपभोक्ता के आधार पर देश की तीसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी होगी।


बैंक धोखाधड़ी मामले की सूची आरबीआई द्वरा जारी

भारतीय रिजर्व बैंक ने 12 मार्च को चालू वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों (अप्रैल-दिसंबर) के दौरान बैंक धोखाधड़ी की सूची जारी की। इस सूची में आई.सी.आई.सी.आई. बैंक पहले स्थान पर और भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) दूसरे स्थान पर रहा। आई.सी.आई.सी.आई. बैंक में एक लाख रुपए या अधिक की धोखाधड़ी के 455 मामले सामने आए। वहीं एस.बी.आई. में 429, स्टैंडर्ड चार्टर्ड में 244 और एच.डी.एफ.सी. बैंक में 237 मामले सामने आए। मूल्य के हिसाब से सबसे अधिक 2,236.81 करोड़ रुपए के मामले एस.बी.आई. ने दर्ज किए।


बचत खाते से नकद निकासी की सीमा ख़त्म

भारतीय रिजर्व बैंक ने बचत खाते से नकद निकासी की सीमा 13 मार्च से ख़त्म कर दी है। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 9 नवम्बर, 2016 से 500 और 1000 के पुराने नोटों के चलन को बंद कर दिया था। विमुद्रीकरण के बाद आरबीआई ने बैंक शाखाओं और एटीएम से नकदी की निकासी पर कई तरह की शर्तें लगा दी थीं। हालांकि, नकदी की स्थिति सुधरने के साथ समय-समय पर इनमें से ज्यादातर को हटाया जाता रहा। अब तक बचत खातों से हर सप्ताह अधिकतम 50 हज़ार रुपये ही निकाले जा सकते थे।


धर्मेंन्द्र प्रधान की अमेरिकी ऊर्जा मंत्री से मुलाक़ात

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 9 मार्च को अमेरिका के नए ऊर्जा मंत्री रिक पेरी से मुलाकात की। उन्होने अमेरिका से एलएनजी गैस के आयात की संभावना और ऊर्जा क्षेत्र में भारतीय निवेश के मुद्दों पर चर्चा की। पेरी ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग दोनों देशों के साझा हित में है और अर्थव्यवस्था के बढ़ने के साथ भारत की ऊर्जा जरूरतें भी बढ़ेंगी। धर्मेंद्र प्रधान मेक्सिको की खाड़ी के निकट स्थित ह्यूस्टन शहर से वाशिंगटन आए थे जहां वे सेरावीक ऊर्जा सम्मेलन में शामिल हुए और नई हाइड्रोकार्बन खोज लाइसेंस नीति की शुरूआत की।


निजी सिक्योरिटी गार्ड को ‘कुशल श्रमिकों’ का दर्जा

केंद्र सरकार देश में निजी सिक्योरिटी गार्ड को ‘कुशल श्रमिकों’ का जल्द ही दर्जा देगी। सिक्युरिटी गार्ड को ‘कुशल श्रमिक’ व हथियारबंद सिक्युरिटी गार्ड व सुपरवाइजरों को ‘उच्च कुशल श्रमिक’ की श्रेणी में रखे जाने पर वे क्रमश: 15000 रपए व 25,000 रपए का न्यूनतम मासिक वेतन पाने के पात्र होंगे। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, “इससे न केवल निजी सुरक्षा क्षेत्र में काम कर रहे 50 लाख से अधिक सुरक्षा गार्ड का वेतन बढ़ेगा बल्कि उनके 2.5 करोड़ परिजनों को सामाजिक सुरक्षा मिलेगी।”


आईजीआई एयरपोर्ट को एएसक्यू अवार्ड

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व में सबसे बेहतरीन सेवाएं देने वाले हवाई अड्डों में वर्ष 2016 में दूसरे स्थान पर रहा। इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से हर साल लगभग चार करोड़ यात्रियों का आवागमन होता है। पहले स्थान पर दक्षिण कोरिया का इंचियोन हवाई अड्डा है। आईजीआई एयरपोर्ट को यह सम्मान एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की तरफ से मिला है जो दुनिया भर के हवाई अड्डों को एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसएक्यू) रेटिंग प्रदान करता है। गौरतलब है कि वर्ष 2006 में जिस समय जीएमआर की सहयोगी कंपनी डायल ने इंदिरा गांधी हवाई अड्डे का नियंत्रण अपने हाथ में लिया था उस समय विश्व रैंकिंग में इस एयरपोर्ट का स्थान 101वां था।


भारत में बेरोजगारी की दर में गिरावट

एसबीआई इकोफ्लैश की रिपोर्ट के अनुसार भारत में बेरोजगारी की दर अगस्त, 2016 के 9.5 प्रतिशत से घटकर फरवरी, 2017 में 4.8 प्रतिशत पर आ गई। देश के प्रमुख राज्यों में बेरोजगारी दर में सबसे ज्यादा गिरावट उत्तर प्रदेश में आई है। अगस्त, 2016 से फरवरी, 2017 के दौरान उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की दर 17.1 प्रतिशत से घटकर 2.9 प्रतिशत रह गई। मध्य प्रदेश में यह 10 प्रतिशत से 2.7 प्रतिशत, झारखंड में 9.5 प्रतिशत से 3.1 प्रतिशत, ओड़िशा में 10.2 प्रतिशत से 2.9 प्रतिशत और बिहार में 13 से 3.7 प्रतिशत पर आ गई। बेरोजगारी दर में यह गिरावट प्राथमिक तौर पर भारत सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की वजह से है।


भारत विश्व का सातवां सबसे भ्रष्ट देश

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक अधिकार समूह ‘ट्रांसपेरेन्सी इंटरनेशनल’ द्वारा कराए गए इस सर्वे के अनुसार, भारत में 69 फीसद लोगों ने कहा कि उन्हें घूस देनी पड़ी। सर्वे के मुताबिक, रिश्वत देने की दर जापान में सबसे कम 0.2 फीसद तथा दक्षिण कोरिया में केवल 3 फीसद पाई गई। चीन में इस बुराई की दर 73 फीसदी है। सव्रे के मुताबिक, भारत का स्थान सातवां रहा।


सीजीएसटी और आईजीएसटी के अंतिम प्रारूप को मंज़ूरी

वस्तु और सेवा कर परिषद की बैठक 4 मार्च को दिल्ली में संपन्न हुई। बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के अलावा राज्यों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक में सीजीएसटी (Central Goods and Service Tax) और आईजीएसटी (Integrated Goods and Service Tax) क़ानून के अंतिम प्रारूपों को जीएसटी काउंसिल ने मंज़ूरी दे दी। बैठक में पचास लाख रुपये तक कारोबार करने वाले छोटे होटल, रेस्तूरां और ढाबों के लिए कर की दर पांच प्रतिशत रखने का निर्णय लिया गया। किसानों को जीएसटी व्यवस्था के तहत पंजीकरण से छूट रहेगी। इसके अलावा बीस लाख रुपये तक के सालाना कारोबार करने वाले व्यापारियों को भी इस नई कर व्यवस्था के तहत पंजीकरण कराने की ज़रूरत नहीं होगी।

भारतीय राज्य

नमामि ब्रह्मपुत्र महोत्सव का उदघाटन

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 31 मार्च को नमामि ब्रह्मपुत्र महोत्सव का उदघाटन किया। यह उत्सव देश की सबसे बड़ी नदी और पूर्वोत्तर की जीवनदायनी ब्रह्मपुत्र को नमन करने के लिए मनाया जाता है। 5 दिनों तक चलने वाले इस ‘नमामि ब्रह्मपुत्र’ महोत्सव का आयोजन असम के विभिन्न समुदायों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से असम सरकार द्वारा किया जाता है।


गुजरात में पशु संरक्षण संशोधन कानून को मंजूरी

गुजरात विधानसभा ने पशु संरक्षण संशोधन कानून 2017 विधेयक को 31 मार्च को मंजूरी दे दी। इस कानून के तहत गोवंशीय पशुओं की हत्या करने या कराने के दोषियों के लिए उम्र कैद की सजा का प्रावधान किया गया है। इस अपराध के लिए कम से कम दस साल की सजा होगी और एक लाख रुपए से लेकर पांच लाख रुपए तक का जुर्माना होगा। गोमांस की तस्करी, रखने, खरीदने और बेचने के दोषियों के लिए सात से दस साल की सजा और पांच लाख से दस लाख रुपए तक जुर्माने का प्रावधान किया गया है।


कुड़नकुलम की दूसरी इकाई का परिचालन शुरू

कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र परियोजना की 1000 मेगावाट क्षमता की दूसरी इकाई का वाणिज्यिक परिचालन शुरू हो गया। इस इकाई के शुरू होने से कुल परमाणु ऊर्जा उत्पादन 6,780 मेगावाट होने की उम्मीद है। दूसरी इकाई को दो अगस्त को ही ग्रिड से जोड़ दिया गया था। कुड़नकुलम परियोजना का विकास रूस के सहयोग से किया गया है। इसकी दोनों इकाइयों में प्रत्येक की क्षमता 1,000 मेगावाट है।


दिल्ली का एतिहासिक रीगल सीनेमा बन्द

दिल्ली के कनॉट प्लेस का एतिहासिक रीगल सीनेमा 30 मार्च के बाद बन्द हो गया। रीगल में आखिरी शो संगम फिल्म है। उल्लेखनीय है कि रीगल सिनेमा का वास्तुकार वाल्टर एस जार्ज थे।


जम्मू-कश्मीर को अलग से पास कराना होगा जीएसटी बिल

जम्मू और कश्मीर को वस्तु एवं सेवाकर को लागू करने के लिए अलग से विशेष कानून पारित करना होगा। राज्य की मौजूदा संवैधानिक स्थिति नए अप्रत्यक्ष कर सुधारों को राज्य में लागू करने का आदेश नहीं देती है। संसद में पेश किए गए केंद्रीय जीएसटी और एकीकृत जीएसटी विधेयक में प्रावधान है कि ये जम्मू और कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में लागू होंगे। देश में सेवाकर वर्ष 1994 से लगना शुरू हुआ है लेकिन यह जम्मू और कश्मीर में लागू नहीं है। राज्य में दी जाने वाली सेवाओं पर राज्य सरकार खुद के कर लगाती है। ऐसा इसलिए है कि संविधान की धारा 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा मिला हुआ है।


केरल के परिवहन मंत्री का इस्तीफा

केरल राज्य के परिवहन मंत्री एके शशिंद्रन ने 26 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। एक महिला से साथ अश्लील अंदाज में आपत्तिजनक बात करते सुनाई दे रहे एक ऑडियो टेप सामने आने के बाद उन्होने अपने इस्तीफा दिया है। करीब 10 महीने पुरानी विजयन सरकार में पूर्व उद्योग मंत्री ईपी जयराजन के बाद शशिंद्रन दूसरे मंत्री हैं, जिन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है। नियुक्तियों में भाई भतीजावाद के आरोपों पर मंत्री पद से जयराजन ने इस्तीफा दिया था।


उत्तराखंड का विश्व बैंक से समझौता

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए विश्व बैंक के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत उत्तराखंड में स्वासथ्य परियोजनाओं को व्यवस्थित बनाया जाएगा। इसके जरिए विशेषरूप से राज्य के पर्वतीय जिलों के लिए विशेष योजना चलायी जाएगी। परियोजना पर कुल 12.50 करोड़ डालर खर्च किए जाएंगे। इसमें 10 करोड़ डालर की राशि विश्व बैंक देगा और ढाई करोड़ डालर राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।


उत्तराखंड कैबिनेट में विभागों का बंटवारा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 23 मार्च को मंत्रियों को विभाग बांट दिए। रावत ने गृह, स्वास्थ्य और सतर्कता सहित 40 विभाग अपने पास रखे हैं। कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत को विधायी एवं संसदीय कार्य मंत्री का पद दिया गया है। त्रिवेंद्र कैबिनेट में कुल सात मंत्री और दो राज्यमंत्री शामिल हैं। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को पर्यटन और संस्कृति विभाग का जिम्मा दिया गया है। हरक सिंह रावत को वन, पर्यावरण, वन्य जीव और आयुष की जिम्मेदारी दी गई है। मदन कौशिक को शहरी विकास और आवास मंत्रालय, जबकि यशपाल आर्य को सामाजिक कल्याण और रोडवेज विभाग दिए गए हैं।


अन्नाद्रमुक के दोनों धड़ों को अलग नाम और निशान

निर्वाचन आयोग (ईसी) ने 23 मार्च को अन्नाद्रमुक के दोनों विरोधी धड़ों को पार्टी के नए नाम और चुनाव चिह्न सौंप दिए। इससे पहले ईसी ने दोनों गुटों के अविभाजित पार्टी के चिह्न ‘दो पत्ती’ पर चुनाव लड़ने से रोक लगा दी थी। आयोग ने शशिकला गुट को ‘टोपी’ चुनाव चिह्न दिए जाने की मांग को स्वीकार कर लिया है। यह गुट अब अन्नाद्रमुक (अम्मा) के नाम से चुनाव लड़ेगा। वहीं ओ पनीरसेल्वम गुट का चिह्न ‘बिजली का ख्ांभा’ होगा और यह गुट अन्नाद्रमुक (पुरातचिथालाइवी अम्मा) के नाम से जाना जाएगा।


उत्तराखंड कैबिनेट में विभागों का बंटवारा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 23 मार्च को मंत्रियों को विभाग बांट दिए। रावत ने गृह, स्वास्थ्य और सतर्कता सहित 40 विभाग अपने पास रखे हैं। कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत को विधायी एवं संसदीय कार्य मंत्री का पद दिया गया है। त्रिवेंद्र कैबिनेट में कुल सात मंत्री और दो राज्यमंत्री शामिल हैं। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को पर्यटन और संस्कृति विभाग का जिम्मा दिया गया है। हरक सिंह रावत को वन, पर्यावरण, वन्य जीव और आयुष की जिम्मेदारी दी गई है। मदन कौशिक को शहरी विकास और आवास मंत्रालय, जबकि यशपाल आर्य को सामाजिक कल्याण और रोडवेज विभाग दिए गए हैं।


अन्नाद्रमुक के दोनों धड़ों को अलग नाम और निशान

निर्वाचन आयोग (ईसी) ने 23 मार्च को अन्नाद्रमुक के दोनों विरोधी धड़ों को पार्टी के नए नाम और चुनाव चिह्न सौंप दिए। इससे पहले ईसी ने दोनों गुटों के अविभाजित पार्टी के चिह्न ‘दो पत्ती’ पर चुनाव लड़ने से रोक लगा दी थी। आयोग ने शशिकला गुट को ‘टोपी’ चुनाव चिह्न दिए जाने की मांग को स्वीकार कर लिया है। यह गुट अब अन्नाद्रमुक (अम्मा) के नाम से चुनाव लड़ेगा। वहीं ओ पनीरसेल्वम गुट का चिह्न ‘बिजली का ख्ांभा’ होगा और यह गुट अन्नाद्रमुक (पुरातचिथालाइवी अम्मा) के नाम से जाना जाएगा।


उत्तर प्रदेश में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्रियों सहित सभी 22 मंत्री, 9 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा 13 राज्यमंत्रियों को विभाग आवंटित करने पर अपना अनुमोदन प्रदान कर दिया।

मुख्य विभागों का विवरण इस प्रकार है:

योगी आदित्‍यनाथ, मुख्‍यमंत्री: गृह व अन्‍य सभी मंत्रालय और विभाग जो किसी अन्‍य के पास नहीं।
केशव प्रसाद मौर्या, उप मुख्‍यमंत्री: लोक निर्माण विभाग, खाद्य प्रसंस्करण
दिनेश शर्मा, उप मुख्‍यमंत्री: माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी
सूर्य प्रताप शाही: कृषि, कृषि शिक्षा, कृषि अनुसंधान
सुरेश खन्ना: संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास
स्वामी प्रसाद मौर्य: श्रम एवं सेवा योजना, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन
राजेश अग्रवाल: वित्त
रीता बहुगुणा जोशी: महिला कल्याण, परिवार कल्याण
चेतन चैहान: खेल एवं युवा कल्याण
श्रीकांत शर्मा: ऊर्जा
सिद्धार्थ नाथ सिंह: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य


अन्नाद्रमुक के चुनाव चिह्न पर रोक

चुनाव आयोग ने अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर रोक लगा दी। चुनाव आयोग का यह आदेश पार्टी के दोनों धड़ों- जेल में बंद शशिकला और दूसरे विद्रोही नेता ओ पन्नीरसेल्वम के गुटों के उन दावों के बाद दिया जिसमें उन्होंने पार्टी के चुनाव चिह्न ‘दो पत्तियों’ पर अपना-अपना हक जताया था। चुनाव आयोग ने कहा है कि दोनों गुटों को अलग-अलग चुनाव चिह्न दिए जा सकते हैं।


महाराष्ट्र में 19 विधायक 9 महीने के लिए निलंबित

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने 19 विधायकों को 9 महीने के लिए सदन से निलंबित कर दिया है। निलंबित किये गये विधायकों में 9 कांग्रेस के और 10 राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के हैं। इन सभी विधायकों को इस साल 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित किया गया है। इन सभी विधायकों ने 18 मार्च को विधानसभा में पेश हुए बजट के दौरान हंगामा किया था।


योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री नियुक्त

उत्तर प्रदेश में 19 मार्च को भारतीय जनता पार्टी की सरकार का गठन हो गया। योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। गोरखपुर से लगातार पांच बार लोकसभा सांसद चुने जा चुके 44 वर्षीय योगी को राज्यपाल रामनाईक ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। आदित्यनाथ के अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और बीजेपी नेता दिनेश शर्मा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। योगी कैबिनेट में 22 कैबिनेट मंत्री, 24 राज्य मंत्री शामिल हैं।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा. दिनेश शर्मा विधानमण्डल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। उन्हें शपथ लेने के छह महीने के भीतर विधानसभा या विधान परिषद की सदस्यता हासिल करनी होगी।


पंजाब में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण

पंजाब सरकार ने राज्य में सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिये 33 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में 19 मार्च को मंत्रिमंडल की बैठक में लिये गये फैसलों में पंचायती राज सस्थानों तथा शहरी निकायों में भी महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिये मौजूदा आरक्षण 33 प्रतिशत से बढकर 50 प्रतिशत करने का फैसला लिया।


मणिपुर में आर्थिक नाकेबंदी हटी

मणिपुर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर चार महीने से जारी आर्थिक नाकेबंदी 19 मार्च को समाप्‍त कर दी गई। यह फैसला संयुक्‍त नगा परिषद और केन्‍द्र तथा मणिपुर सरकार के प्रतिनिधियों की बातचीत में किया गया। राज्‍य के नगा बहुल आबादी वाले क्षेत्रों में नए जिले बनाने के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओ. इबोबी सिंह के फैसले के विरोध में संयुक्‍त नगा परिषद ने यह नाकेबंदी की थी।


अरूणाचल प्रदेश में बर्फीले तूफान का कहर

अरूणाचल प्रदेश में तवांग के निकट सेला दर्रे में 19 मार्च को बर्फीले तूफान ने जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। तूफान से बुलगारिया की एक महिला पर्यटक की मौत हो गई, जबकि सेना की मदद से पांच विदेशी पर्यटकों सहित 127 लोगों को बचा लिया गया।


त्रिवेंद्र सिंह रावत बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 18 मार्च को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ली। देहरादून में आयोजित समारोह में 9 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। रावत प्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री हैं। सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, हरक सिंह रावत, मदन कौशिक, यशपाल आर्य, अरविंद पांडे, सुबोध उनियाल को मंत्री, जबकि रेखा आर्य और धन सिंह रावत को राज्यमंत्री बनाया गया है। त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्य में भारतीय जनता पार्टी के पांचवें मुख्यमंत्री हैं। पार्टी ने उत्तराखंड में अपनी पहली सरकार 2000 में बनाई थी, जब उत्तर प्रदेश से अलग होकर यह राज्य बना था। नित्यानंद स्वामी राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे।


पंजाब में अमरिंदर सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

पंजाब में 16 मार्च को कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर ने उन्हें राजभवन में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। अमरिंदर ने पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ ली है। इससे पहले साल 2002 से 2007 तक राज्य की कमान उनके हाथ में थी। कैप्टन के साथ नवजोत सिंह सिद्धू, मनप्रीत बादल, ब्रह्म महिंद्रा ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। विधानसभा में कांग्रेस के 77 विधायक हैं।


गोवा के मुख्यमंत्री का विधानसभा में अपना बहुमत साबित

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया। उन्होंने 14 मार्च को मुख्यमंत्री का पद संभाला था और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार उन्हें 16 मार्च को अपना बहुमत साबित करना था। विश्वास मत के दौरान मनोहर पर्रिकर के समर्थन में 22 जबकि विरोध में 16 मत हुए। पर्रिकर चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। उल्लेखनीय है कि 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला। चुनावी नतीजों में भाजपा 13 सीटों के साथ दूसरे और कांग्रेस 17 सीटों के साथ पहले नंबर पर रही लेकिन भाजपा ने राज्यपाल मृदला सिंह को 21 विधायकों का समर्थन दिखाया और सरकार बनाने का दावा पेश किया।


मणिपुर में भाजपा गठबंधन की सरकार

उत्तर-पूर्व के राज्य मणिपुर में 15 मार्च को पहली बार भाजपा गठबंधन की सरकार का गठन हो गया। भाजपा विधायक एन बीरेन सिंह को राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। एन बीरेन सिंह के साथ एनपीपी के वाई जॉय कुमार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। बीरेन सिंह राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। इसके अलावा एक स्थानीय अख़बार के संपादक रहने के साथ कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। 60 में से 21 सीटें जीतने वाली बीजेपी ने मणिपुर में एनपीएफ, एनपीपी, टीएमसी और एलजेपी के सहयोग से सरकार बनाई है।


दिल्ली में 22 अप्रैल को नगर निगम चुनाव

देश की राजधानी दिल्ली की तीन नगर निगमों के लिए चुनाव की अधिसूचना 14 मार्च को जारी हो गई। तीनों नगर निगमों की 272 सीटों के लिए 22 अप्रैल को वोटिंग होगी और 25 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी। राज्य के चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने बताया कि एक उम्मीदवार की खर्च सीमा को पांच लाख रुपए से बढ़ा कर पौने छह लाख रुपए कर दिया गया है।


मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम की राजनीति छोड़ने की घोषणा

मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने राजनीति छोड़ने की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि इरोम ने सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम को निरस्त करने की मांग को लेकर 16 साल (2016 मध्य तक) लगातार अनशन किया था। उन्होंने मार्च 2017 में मणिपुर के थौबुल निर्वाचन क्षेत्र से (तत्कालीन मुख्यमंत्री) ओकराम इबोबी के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें महज 90 वोट हासिल हुए।


छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में 11 मार्च को नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 11 जवान शहीद हो गए। जिले के भेज्जी थाना क्षेत्र के घने जंगलों में नक्सलियों ने सीआरपीएफ की 219 वीं बटालियन के 112 सुरक्षाकर्मियों के गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया।


विश्वनाथ पी महादेश्वर बीएमसी के मेयर चुने गए

बृहद मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मेयर का पद एक बार फिर शिवसेना को मिल गया है। उसके वरिष्ठ नेता विश्वनाथ पी महादेश्वर को 8 मार्च को मुंबई का मेयर चुना गया। 56 साल के महादेश्वर बांद्रा वार्ड से तीन बार बीएमसी के पार्षद चुने जा चुके हैं। महादेश्वर की नियुक्ति के साथ ही शिव सेना ने लगातार पांचवीं बार बीएमसी मेयर पद पर कब्जा बरकरार रखा है।


जम्मू कश्मीर में 15 दिवसीय ट्यूलिप महोत्सव

कश्मीर घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जम्मू कश्मीर सरकार 15 दिन के ट्यूलिप महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन करेगी। इस महोत्सव में यहां स्थित एशिया के सबसे बडे ट्यूलिप गार्डन की खूबसूरती को प्रदर्शित किया जायेगा। डल झील के सामने स्थित इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन में 46 प्रजातियों के 20 लाख से ज्यादा ट्यूलिप हैं।


दिल्ली का वार्षिक बजट पेश

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने 8 मार्च को 48000 करोड़ रपए का वार्षिक बजट पेश किया। बजट में कुल बजट का 47 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा, स्वास्य व परिवहन को दिया गया है। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है। बजट के अनुसार नई विकास परियोजनाओं व कार्यक्रमों पर मात्र 18500 करोड़ रपए खर्च होंगे जबकि बाकी गैर योजना संबधी खर्चो पर 29500 करोड़ रपए खर्च होंगे। सिसोदिया ने बजट में सर्वाधिक 11300 करोड़ रुपये शिक्षा क्षेत्र को देने का एलान किया जो कुल बजट का 24 प्रतिशत है। स्वास्य पर उन्होंने 5736 करोड़ रपए देने का एलान किया जो कुल बजट का 12 प्रतिशत है।


गुजरात में देश का सबसे लम्बा केवल स्टे पुल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 मार्च को गुजरात में देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री गुजरात के भरूच में नर्मदा नदी पर बने देश के सबसे लंबे एक्स्ट्रा डाज्ड केवल स्टे पुल का उद्घाटन किया। 1344 मीटर लम्बे इस पुल को बनाने में 379 करोड़ रुपए की लागत आई है।


दिल्ली में साक्षरता दर हुई 86 फीसद

दिल्ली सरकार की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 7 मार्च को जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार राजधानी दिल्ली में साक्षरता की दर 86 फीसद तक पहुंच गई है। यह 2011 की जनगणना के अनुसार अखिल भारतीय स्तर की 74 प्रतिशत की दर से काफी अधिक है। पुरुष-महिला साक्षरता क्रमशः 90.9 और 80.8 प्रतिशत है। इतना ही नहीं दिल्ली सरकार के स्कूलों में विद्यार्थी-शिक्षक का अनुपात 30 पर पहुँच गया है। दिल्ली के स्कूलों में दाखिलों की संख्या 2010-11 में 39.21 लाख थी, जो 2015-16 में बढ़ कर 44.30 लाख हो गई।

खेल जगत

इंडिया ओपन बैडमिंटन में साइना-सिंधु मुकाबला

इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में 31 मार्च को पीवी सिंधु और साइना नेहवाल के बीच मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में सिंधु ने जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही सिंधु ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।


सुनील बने एशिया के हॉकी ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’

एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) ने भारत के सीनिसर टीम के फार्वड एसवी सुनील और जूनियर टीम के ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को क्रमश: एशियन हॉकी प्लेयर ऑफ द ईयर और एशियन प्रोमिसिंग प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्रदान किए। इन पुरस्कारों के लिए नामांकन एशिया की राष्ट्रीय टीमों के कोचों ने तय किए थे और इनके नामांकन के लिए 2016 के प्रदर्शन को आधर बनाया गया था।


एएफसी क्वालीफायर में भारत ने म्यांमार को हराया

एएफसी एशियन कप फुटबॉल क्वालीफायर 2019 के तहत खेले गए अपने पहले मुक़ाबले में भारत ने म्यांमार की टीम को 1-0 से हरा दिया। म्यांमार में खेले गए इस मुक़ाबले में भारतीय टीम ने सुनील छेत्री की मदद से मैच का एकमात्र गोल करने में कामयाबी हासिल की। इस जीत के साथ भारतीय फुटबॉल टीम ने म्यांमार को 64 साल बाद हराने में कामयाबी हासिल की।


लियानल मेसी पर 4 मैचों का प्रतिबंध

अर्जेन्टीना फुटबॉल टीम के कप्तान और स्ट्राइकर लियानल मैसी को फीफा ने 4 मैचो के लिए निलंबित कर दिया। मैसी पर ये निलंबन चिली के खिलाफ खेले गए 2018 विश्व कप क्वालीफायर में रेफरी से बद्तमीजी के चलते लगाया गया है। गौरतलब है कि इस मुकाबले में अर्जेन्टीना ने मैसी के पेनल्टी के जरिए किए गए गोल की मदद से 1-0 की जीत हासिल की थी।


फीफा अंडर-17 विश्व कप फाइनल कोलकाता में

भारत में 6 अक्टूबर से फीफा अंडर-17 विश्व कप की शुरुआत हो रही है। पश्चिम बंगाल के कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर को फाइनल मैच होगा। इसके दो सेमीफाइनल गुवाहाटी और नवी मुंबई में होंगे। इसमें 24 टीमें छह शहरों में प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी।


भारत ने आस्ट्रेलिया से जीती बार्डर-गवास्कर ट्रॉफी

भारत ने 28 मार्च को आस्ट्रेलिया से चार मैचों की क्रिकेट टेस्ट सीरीज (बार्डर-गवास्कर ट्रॉफी) 2-1 से जीत ली। इस सीरीज के चौथे और अंतिम मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से पराजित कर दिया। रविंद्र जडेजा को इस मैच का ‘मैन ऑफ द मैच’ और पूरे सीरीज के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।


स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड विंटर गेम में भारत को 73 पदक

स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड विंटर गेम 2017 का आयोजन आस्ट्रिया में 14 से 24 मार्च तक किया गया। भारत के 86 स्पेशल ओलंपिक एथलीटों ने इस गेम में 37 स्वर्ण, 10 रजत और 26 कांस्य पदक सहित कुल 73 पदक जीतकर इतिहास रच दिया। इसमें विश्व के 105 देशों के लगभग 2700 एथलीटों ने हिस्सा लिया था।


71वीं संतोष ट्राफी बंगाल ने जीता

बंगाल ने 26 मार्च को गोवा को 1-0 से पराजित कर 32वीं बार संतोष ट्राफी राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया। यह 71वीं संतोष ट्राफी था जिसकी मेजबानी गोवा ने किया। गोवा ने इससे पहले 1996 में संतोष ट्राफी की मेजबानी की थी और तब बंगाल ने बाईचुंग भूटिया के नेतृत्व में गोवा को फाइनल में 1-0 से हराया था। बंगाल ने छह साल के अंतराल के बाद इस ट्राफी पर कब्जा किया। उसने अंतिम बार 2010-11 के सत्र में मणिपुर को हराकर खिताब जीता था। पांच बार चैंपियन रहे गोवा का यह 13वां फाइनल था। बंगाल के बसंता सिंह को सर्वश्रेष्ठ फारवर्ड और प्रोवत लाकड़ा को सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर का पुरस्कार मिला। गोवा के सेजेतन फर्नांडिज को सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर का पुरस्कार मिला। गोवा के गोलकीपर ब्रूनो कोलासो को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार दिया गया।


तीरंदाजी एशिया कप में भारत को स्वर्ण पदक

भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने 26 मार्च को एशिया कप वर्ल्ड रैंकिंग टूर्नामेंट में कंपाउंड टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया। अमन सैनी, रॉबर्ट सिंह कीथल्लकपम और शिवांस अवस्थी वाली भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में ईरान को एक अंक से मात देकर स्वर्ण पदक हासिल किया।


फरारी के सेबास्टियन ने जीती आस्ट्रेलिया ग्रांप्री

फेरारी के ड्राइवर सेबास्टियन वेटल ने मर्सिडीज के ड्राइवर लुइस हेमिल्टन को मात देकर सत्र के पहले फॉर्मूला-1 रेस आस्ट्रेलिया ग्रांप्री. का खिताब जीत लिया। 25 मार्च को हेमिल्टन ने इस रेस में पोल पोजिशन हासिल की थी, लेकिन दूसरे दिन अच्छी शुरुआत करते हुए सेबास्टियन ने उन्हें इस रेस में मात दी। साबास्टिनय की सितम्बर 2015, के बाद किसी रेस में यह पहली जीत है। उन्होंने 2015 में सिंगापुर ग्रांप्री. रेस में जीत हासिल की थी।


12 साल बाद विदेश में जीती भारतीय फुटबॉल टीम

भारत ने विदेश में 12 साल बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच में जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने 22 मार्च को कंबोडिया को 3-2 से हरा दिया। भारत ने विदेशी जमीन पर आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच जून 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ जीता था।


तमिलनाडु बना विजय हजारे चैंपियन

तमिलनाडु ने बंगाल को 37 रन से हरा कर विजय हज़ारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। तमिलनाडु के लिए 120 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 112 रन की लाजवाब पारी खेलने वाले कार्तिक को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला।


बांग्लादेश की श्रीलंका पर ऐतिहासिक जीत

बांग्लादेश ने श्रीलंका को 19 मार्च को चार विकेट से पराजित कर अपने ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच को यादगार बना दिया। बांग्लादेश की यह श्रीलंका के खिलाफ भी पहली जीत है।


बीसीसीआई के नए संविधान को अंतिम रूप

उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति (सीओए) ने 19 मार्च को बीसीसीआई के नए संविधान को अंतिम रूप दिया। इसके अनुसार मुंबई ने मतदान का अपना स्थायी दर्जा गंवा दिया है। इसी तरह पूर्वोत्तर के सभी राज्यों मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम को पूर्ण सदस्यता और मत देने का अधिकार प्रदान कर दिया गया है जिसकी लोढ़ा पैनल समिति ने सिफारिश की थी। उत्तराखंड, तेलंगाना को भी पूर्ण सदस्य का दर्जा मिल गया है। बिहार को भी मत देने का अधिकार मिल गया है लेकिन यह तभी काम करना शुरू करेगा जब इसके सारे लंबित मामले खत्म हो जाएंगे। बीसीसीआई के नियम से स्पष्ट है कि एक राज्य से केवल एक ही पूर्ण सदस्य हो सकता है। इसके अनुसार 41 बार का रणजी चैंपयन अब बड़ौदा और सौराष्ट्र के साथ बीसीसीआई का एसोसिएट सदस्य बन गया है, ये दोनों टीमें अब प्रतिवर्ष बारी-बारी मत डालेंगे।


क्रिकेट टेस्ट मैच की 140वीं वर्षगांठ

15 मार्च को क्रिकेट टेस्ट मैच की 140वीं वर्ष गांठ मनाया गया। आधिकारिक तौर पर पहला पांच दिवसीय टेस्ट क्रिकेट मैच 15 मार्च, 1877 से शुरू हुआ था। यह मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी), ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। इस मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हराया था। उस समय आस्ट्रेलिया टीम के कप्तान रहे डेव ग्रेगोरी ने इंग्लैंड के कप्तान जेम्स लिलिवाइट के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था। इस मैच में आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में चार्ल्स बैनरमैन ने सबसे अधिक 165 रन बनाए थे। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 245 रन बनाए थे। इसमें इंग्लैंड के गेंदबाज अल्फ्रेड शॉ ने 51 गेंदों पर तीन विकेट चटकाए थे। इंग्लैंड की पहली पारी को आस्ट्रेलिया के गेंदबाज बिली मिडविंटर ने पांच विकेट लेकर 196 रनों पर समेट दिया था। इसके बाद आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी इंग्लैंड के गेंदबाद शॉ (5/38) की शानदारी गेंदबाजी के कारण 104 रनों पर सिमट गई। इसके आधार पर मेजबान टीम ने इंग्लैंड पर 153 रनों की बढ़त ले ली थी। आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की दूसरी पारी 108 रनों पर समेट कर क्रिकेट जगत के पहले टेस्ट मैच में 45 रनों से जीत हासिल की थी। दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर रही थी।


शशांक मनोहर ने आईसीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

शशांक मनोहर ने 15 मार्च को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। उनके दो साल के कार्यकाल के अभी आठ महीने ही पूरे हुए थे। मनोहर ने आईसीसी के सीईओ डेव र्रिचडसन को अपना इस्तीफा ईमेल किया जिसमें इस फैसले के कारणों का खुलासा नहीं किया है।


एसएसपी चौरसिया ने इंडियन गोल्फ टूर्नामेंट का ख़िताब जीता

भारत के एसएसपी चौरसिया ने 12 मार्च को इंडियन गोल्फ टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया। चौरसिया ने 2016 में और अनिर्बाण लाहिड़ी ने 2015 में यह खिताब जीता था। चौरसिया इस तरह इंडियन ओपन में अपना खिताब बचाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।


मरे ने दुबई ओपन खिताब जीता

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे ने स्पेन के फर्नांडो वर्दास्को को फाइनल में हराकर दुबई ओपन टेनिस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। शीर्ष वरीय मरे का यह साल का पहला खिताब भी है। यह मरे का 45वां करियर खिताब भी है।

विविध घटनाक्रम

28 मार्च: नववर्ष विक्रम संवत 2074 की शुरुआत

28 मार्च को हिंदू नववर्ष का पहला दिन था। इसी दिन से विक्रम संवत 2074 की शुरुआत हो गई। हिंदू नव वर्ष यानि विक्रम संवत् का शुभारंभ चैत्र मास की शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से होता है। कहा जाता है कि विक्रम संवत भारतीय राजा विक्रमादित्‍य ने शुरू किया था, दरअसल विक्रमादित्‍य ने शकों के शासन से मुक्‍ति दिलाई थी और उस विजय स्‍मृति में 57 ईसा पूर्व में इसकी शुरुआत हुई।


भारतवंशी रंगभेद विरोधी नेता कथरादा का निधन

भारतीय मूल के दक्षिणी अफ्रीकी रंगभेद विरोधी नेता अहमद कथरादा का 28 मार्च को अस्पताल में निधन हो गया। वे नेल्सन मंडेला के करीबी सहयोगी थे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह फिलिस्तीनी संघर्ष के प्रति अपने समर्थन पर अटल थे।


वनिता गुप्ता ‘लीडरशिप कांफ्रेंस’ की अध्यक्ष नियुक्त

भारतीय मूल की अमेरिकी वनिता गुप्ता को ‘द लीडरशिप कांफ्रेंस ऑन सिविल एंड ह्यूमन राइट्स’ की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही वह इस प्रतिष्ठित संगठन की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 41 वर्षीय वनिता वेड हेंडरसन की जगह यह कार्यभार संभालेंगी। हेंडरसन ने दो दशक से अधिक समय तक इस संगठन के अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाई।


विश्व सूफ़ी संगीत उत्सव जहान-ए-ख़ुसरो की शुरुआत

विश्व सूफ़ी संगीत उत्सव जहान-ए-ख़ुसरो की शुरुआत 25 मार्च को दिल्ली में हुई। हज़रत अमीर ख़ुसरो की याद में आयोजित इस उत्सव में देश और विदेशों से सूफी कलाकार अपने फन का मुज़ाहिरा करते हैं। इस साल यह उत्सव बाबा फरीद को समर्पित किया गया।


अनुपम खेर को कला रत्न पुरस्कार

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी अभिनेता अनुपम खेर को कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। खेर को सिनेमा और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2004 में पद्म श्री और वर्ष 2016 में पद्म भूषण से नवाजा गया था। खेर ने अभिनेता के रूप में हिंदी और अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में अभिनय किया है।


24 मार्च: टीबी दिवस

प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को पूरे विश्व में टीबी दिवस मनाया जाता है। इस दिन टीबी यानि तपेदिक रोग के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। दुनियाभर में हर साल 17 लाख लोगों की मौत टीबी की वजह से हो जाती है। यह एक संक्रामक बीमारी है। इस बीमारी का इलाज़ है, बशर्ते लोग नियमित रूप से दवा लें। भारत सरकार कि नई स्वास्थ्य नीति में 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है।


24 मार्च: टीबी दिवस

प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को पूरे विश्व में टीबी दिवस मनाया जाता है। इस दिन टीबी यानि तपेदिक रोग के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। दुनियाभर में हर साल 17 लाख लोगों की मौत टीबी की वजह से हो जाती है। यह एक संक्रामक बीमारी है। इस बीमारी का इलाज़ है, बशर्ते लोग नियमित रूप से दवा लें। भारत सरकार कि नई स्वास्थ्य नीति में 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है।


23 मार्च: शहीदी दिवस

प्रत्येक वर्ष 23 मार्च को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। 23 मार्च 1931 को ही भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर जेल में फांसी दी गई थी। 13 अप्रैल साल 1919 जलियावाला बाग में हुए भीषण नरसंहार ने भगतसिंह के अंदर चिंगारी को भड़का दिया। लाहौर के नेशनल कॉलेज़ छोड़ भगत सिंह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन ऐसोसिएशन नाम के एक क्रांतिकारी संगठन से नाता जोड़ लिया। क्रांति के पथ पर भगत सिंह को महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का साथ मिला। साइमन कमीशन के विरोध करने के दौरान लाला लाजपत राय की बेरहमी से हत्या कर दी गई इसका बदला लेने के लिए सांडर्स की हत्या की योजना बनाई गई। लाला लाजपतराय की हत्या का बदला लेने के लिए हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन ने भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव, आज़ाद और जयगोपाल को यह काम दिया गया। क्रांतिकारियों ने 17 दिसंबर 1928 को साण्डर्स को मारकर लालाजी की मौत का बदला लिया। 8 अप्रैल 1929 को भगत सिंह ने बटुकेश्वर दत्त के साथ सेंट्रल असेंबली में बम फेंका। धमाके के बाद वो कहीं भागे नहीं बल्कि अपनी गिरफ्तारी दी।


नई दिल्ली में 23वे कॉमन वेल्थ ऑडिटर्स कॉफ्रेन्स

23वे कॉमन वेल्थ (राष्ट्रमंडल) ऑडिटर्स कॉफ्रेन्स किस शुरुआत 22 मार्च को नई दिल्ली में हुई। इसमें 36 देशो के 74 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस कॉफ्रेन्स का आयोजन भारत में पहली बार हुआ है। इस बार का फोकस है पब्लिक ऑडिट में क्षमता वृद्धि के लिए साझेदारी। राष्ट्रमंडल देशो की ऑडिटिंग संस्थाए विभिन्न चुनौतियो पर चर्चा करने के लिए हर तीन साल में सम्मेलन करती है। इस तरह का आखिरी सम्मेलन 2014 में मालता में आयोजित किया गया था।


22 मार्च: विश्व जल दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। विश्व जल संरक्षण दिवस मनाने की शुरुआत 1993 में संयुक्त राष्ट्र की सामान्य सभा द्वारा हुई, जब सभा में इस दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रुप में मनाए जाने की घोषणा की गई। इसका प्रमुख उद्देश्य समाज में जल की आवश्यकता, उसके महत्व और संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा करना है।


22 मार्च: बिहार दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है। 22 मार्च 1912 को बिहार को बंगाल प्रेसिडेंसी से अलग कर राज्य बनाया गया था। आज बिहार को अलग राज्य बने 105 साल पूरे हो चुके हैं।


यूएन समूह की सदस्य बनीं सौम्या स्वामीनाथन

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीसमआर) की निदेशक सौम्या स्वामीनाथन को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा बनाए गए उस उच्च स्तरीय समूह का सदस्य चुना गया है। स्वामीनाथन रोगाणुरोधी प्रतिरोध के खिलाफ नियंत्रण जंग में समन्वय और विशेषज्ञता प्रदान करने का काम देखेगा। इसकी सह अध्यक्षता उप महासचिव अमीना मोहम्मद और विश्व स्वास्य संगठन की महानिदेशक मार्गरेट चान करेंगी। स्वामीनाथन भारत सरकार के स्वास्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्य शोध विभाग की सचिव भी हैं। कई पुरस्कार जीत चुकीं बाल रोग विशेषज्ञ और नैदानिक वैज्ञानिक 57 वर्षीय स्वामीनाथन को तपेदिक पर उनके शोध के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने 1992 में तपेदिक शोध केंद्र में काम शुरू किया था और वह पिछले 23 सालों से स्वास्य शोध के क्षेत्र से जुड़ी हैं।


‘रॉक एन रोल’ की शुरुआत करने वाले चक बेरी का निधन

संगीत की विधा ‘रॉक एन रोल’ की शुरुआत करने वाले चार्ल्स एडर्वड एंडरसन बेरी (चक बेरी नाम से प्रसिद्ध) का 19 मार्च को निधन हो गया। गिटार वादक एवं गायक चक बेरी को 50 से 60 के दशक के बीच ‘रोल ओवर बिथोवन’ और ‘स्वीट लिटिल सिक्सटीन’ जैसे हिट गानों के लिए याद किया जाता है। उन्होंने ‘रॉक एन रोल’ विधा को नया रूप दिया था।


भारतीय-अमेरिकी को विज्ञान के लिए 2.5 लाख डॉलर का इनाम

भारतीय-अमेरिकी छात्रा इंद्राणी दास ने ढाई लाख अमेरिकी डॉलर के इनाम के साथ अमेरिका की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित विज्ञान तथा गणित की प्रतियोगिता (जूनियर नोबेल पुरस्कार) जीत ली। यह पुरस्कार उसे ‘न्यूरोडीजेनरेटिव’ बीमारियों या दिमागी चोट की वजह से न्यूरॉन की मौत की रोकथाम के लिए उसके शोध पर दिया गया। न्यूजर्सी की रहने वाली 17 साल की इंद्राणी दास और भारतीय मूल के चार अन्य छात्र 10 सर्वोच्च छात्रों में शामिल थे जिन्हें उनकी शोध परियोजनाओं में असाधारण वैज्ञानिक और गणितीय क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए वार्षिक ‘रिजेनरॉन साइंस टैलेंट सर्च अवॉर्डस’ गाला में सम्मानित किया जाएगा। भारतीय मूल के 18 वर्षीय छात्र अजरुन रमानी को तीसरे पुरस्कार के तौर पर करीब डेढ़ लाख अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। इंडियाना के रहने वाले अजरुन ने ग्राफ योरी के गणितीय क्षेत्र को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के साथ मिलाकर नेटवकरे के बारे में सवालों के जवाब का रास्ता साफ किया।


बाड़मेर में सुखोई विमान दुर्घटनाग्रस्त

राजस्थान के बाड़मेर में 15 मार्च को सुखोई-30 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान अपनी नियमित ट्रेनिंग उड़ान पर था और जोधपुर वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरी थी।


अमेरिकी हेल्थ केयर प्रमुख बनीं सीमा वर्मा

भारतीय अमेरिकी सीमा वर्मा ने अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य सेवा एजेंसी के शीर्ष पद की शपथ ली है। वह 13 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली एक खरब डॉलर की मेडिकेयर एंड मेडिकएड सेवाओं का नेतृत्व करेंगी। सीमा ट्रंप प्रशासन में शामिल की जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में अपनी सेवा देने वाली कैबिनेट रैंक की पहली अधिकारी हैं। सीमा ने इंडियाना, आयोवा, ओहियो, केंटुकी और मिशिगन जैसे राज्यों में स्वास्थ्य सेवा सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


वेलकम बुक प्राइज के लिए दो भारतीय लेखकों का चयन

भारतीय मूल के दो अमेरिकी लेखकों का चयन 30,000 पौंड ईनामी राशि वाले वेलकम बुक प्राइज 2017 के लिए किया गया है। यह पुरस्कार स्वास्य और चिकित्सा वाले विषयों पर फिक्शन और नॉन फिक्शन कार्य के लिए प्रदान किया जाता है। सिद्धार्थ मुखर्जी को अनुवांशिक और मानसिक स्वास्य पर आधारित पुस्तक ‘द जीन’ के लिए चुना गया है। सिद्धार्थ के साथ ही भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक पॉल कलानिथी को उनकी पुस्तक ‘व्हेन ब्रेथ बिकम्स एयर’ के लिए चुना गया है। वह मरणोपरांत पुरस्कार पाने वाले पहले लेखक बन सकते हैं। विजेताओं की घोषणा 24 अप्रैल को वेलकम क्लेक्शन के एक समारोह में किया जाएगा।


प्रीत भरारा ट्रंप प्रशासन से बर्खास्त

भारतीय मूल के अमेरिकी अटॉर्नी प्रीत भरारा को ट्रंप प्रशासन ने 12 मार्च को बर्खास्त कर दिया। उन्होंने ओबामा प्रशासन के दौरान नियुक्त किए गए 46 अधिवक्ताओं अटॉर्नी से इस्तीफे मांगने के आदेश के बाद अपना पद छोड़ने से इनकार कर दिया था जिसके बाद ट्रंप प्रशासन ने यह कदम उठाया। 48 वर्षीय भरारा से कार्यवाहक डिप्टी अटॉर्नी जनरल ने तत्काल इस्तीफा देने को कहा था।


8 मार्च: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। 28 फरवरी 1909 में सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में महिला दिवस का ऐलान किया था। इसके बाद आठ मार्च को रूसी क्रांति में महिला दिवस की गूंज गूंजी और 1965 में इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश का ऐलान किया गया। संयुक्त राष्ट्र ने 1977 में आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मंजूरी दी और तब से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है।


योगदा सत्संग डाक टिकट प्रधानमंत्री ने जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मार्च को एक विशेष योगदा सत्संग स्मारक डाक टिकट जारी किया। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने योगदा सत्संग सोसाइटी के सौ वर्ष पूरे होने पर दिल्ली के विज्ञान भवन में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।


पत्रकार एचएस राव को ब्रिटेन में ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’

समाचार एजेंसी ‘प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया’ के प्रख्यात भारतीय पत्रकार एचएस राव को ब्रिटेन में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे को वर्ष 2013 में इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है, जबकि वर्ष 2010 में पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने यह पुरस्कार जीता था।


ऋषिकेश में अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन ऋषिकेश में किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महोत्सव में प्रतिभागियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस योग महोत्सव में देश-विदेश से लागों ने हिस्सा लिया। गढवाल मण्डल विकास निगम और परर्माथ निकेतन के साथ ही आयुष मंत्रालय भारत सरकार संयुक्त रूप से इसका आयोजन कर रहा है। सन् 1990 में ऋषिकेश को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन किया गया था।


प्रख्यात नाटककार तारक मेहता का निधन

प्रख्यात हास्य लेखक और नाटककार तारक मेहता का 1 मार्च को निधन हो गया। उन्हें उनके गुजराती स्तंभ ‘‘दुनिया ने उंधा चश्मा’’ से काफी शोहरत मिली। पद्मश्री से सम्मानित लेखक के परिवार ने उनके पार्थिव शरीर को चिकित्सा अनुसंधान के लिए दान करने का फ़ैसला किया है। मेहता का स्तंभ सबसे पहले 1971 में गुजराती साप्ताहिक पत्रिका ‘चित्रलेखा’ में छपा था, जिसके बाद साल 2008 में इस पर ‘‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’’ नाम से टीवी श्रृंखला भी बनी।

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31