यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

इसरो का सबसे ताकतवर ‘सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल’ का सफल प्रक्षेपण

भारत के इसरो ने 5 जून को देश का सबसे भारी रॉकेट ‘GSLB MK 3D-1’ का सफल प्रक्षेपण किया। इसका वजन 640 टन है। यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से किया गया। इस सफलता के साथ ही भारत अब भविष्य में अंतरिक्ष यात्रियों को भी भेज सकने में सक्षम हो गया है।
GSLB MK 3D-1 भूस्थैतिक कक्षा में 4000 किलो तक के और पृथ्वी की निचली कक्षा में 10,000 किलो तक के उपग्रह ले जाने में सक्षम है। GSLB MK 3D-1 तीन चरणीय यान है और यह इसका पहला चरण है। इसमें देश में ही विकसित क्रायोजेनिक इंजन लगा है।
यह रॉकेट अपने साथ 3,136 किलोग्राम वजन का संचार उपग्रह जीसैट-19 लेकर गया। अब तक 2,300 किलो से ज्यादा वजन वाले संचार उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए इसरो को विदेशी प्रक्षेपकों पर निर्भर रहना पड़ता था। इससे पहले इसरो ने 3,404 किलो के संचार उपग्रह जीसैट-18 को फ्रेंच गुयाना स्थित एरियाने से प्रक्षेपित किया था। इसके सफल प्रक्षेपण के बाद भारत में इंटरनेट की गति में बेतहाशा वृद्धि हो जाएगी। डेढ़ साल के अंदर दो अन्य संचार उपग्रहों जीसैट-11 और जीसैट-20 को भी अंतरिक्ष में भेजने की योजना है।


बोपन्ना-गैब्रिएला ने जीता फ्रेंच ओपन का खिताब

भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनकी कनाडा की जोड़ीदार गैब्रिएला डैब्रोस्की ने फ्रैंच ओपन के मिश्रित युगल का खिताब जीत लिया। 8 जून को खेले गये फाइनल में बोपन्ना और गैब्रिएला की जोड़ी ने जर्मनी की एना लेना ग्रोएनफेल्ड और कोलंबिया के रॉबर्ट फाराह की जोड़ी को पराजित किया। बोपन्ना का ये पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। इसी के साथ वो लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा के बाद ग्रैंड स्लैम जीतने वाले चौथे भारतीय बन गए है।


नीरू चड्ढा बनीं ITLOS की पहली भारतीय महिला सदस्‍य

अन्तर्राष्ट्रीय लॉ एक्सपर्ट नीरू चड्ढा को इंटरनेशनल ट्रिब्‍यूनल फॉर द लॉ ऑफ द सी (ITLOS) की पहली भारतीय महिला के सदस्‍य के रूप में चुना गया है। नीरू चड्ढा नौ साल तक इस पद पर कार्ययत रहेंगी। नीरू चड्ढा 15 जून को ITLOS का चुनाव जीतीं। चड्ढा को 120, इंडोनेशिया के उम्मीदवार को 58, लेबनान के उम्मीदवार को 60 और थाईलैंड के उम्मीदवार को 86 वोट मिले। संयुक्त राष्ट्र की ITLOS इकाई समुद्र से जुड़े कानूनों पर फैसला करती है। नीरू चड्ढा फेमस वकील हैं और वह विदेश मंत्रालय की चीफ लीगल एडवाइजर बनने वाली भी पहली भारतीय महिला थीं।


PSLV-C38 रॉकेट का प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 23 जून को पीएसएलवी-सी38 रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया। ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) की यह 40वीं उड़ान है। यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से किया गया। इस राकेट द्वारा इसरो ने पीएसएलवी-सी38 ने पृथ्वी सर्वेक्षण उपग्रह कार्टोसैट-2 और 30 अन्य उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया। 712 किलोग्राम वजनी कार्टोसैट-2 उपग्रह सीमा पर होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखेगा। इस उपग्रह के साथ करीब 243 किलोग्राम वजनी 30 अन्य सह उपग्रहों को भी एक साथ प्रक्षेपित किया गया। इन उपग्रहों में ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, इटली, जापान, लातविया, लिथुआनिया, बेल्जियम, चिली, चेक गणराज्य, फ्रांस, जर्मनी, स्लोवाकिया, ब्रिटेन और अमेरिका तथा 13 अन्य देशों के कुल 29 नैनो उपग्रह हैं। इसके अलावा एक भारतीय नैनो उपग्रह भी शामिल है।


जम्मू काश्मीर को छोड़ पूरे देश में जीएसटी लागू

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई से जम्मू काश्मीर को छोड़ पूरे देश में लागू हो गया। जीएसीटी लागू करने के लिए 30 जून को आधी रात में संसद के सेंट्रल हॉल में विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस विशेष संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा स्पीकर, तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री से लेकर देश की जानी मानी हस्तियां मौजूद थे। जीएसटी को लागू करने के बाद केंद्र और राज्‍यों के करीब डेढ दर्जन टैक्‍स के बदले जीएसटी ही देना होगा। जीएसटी लागू होने पर सभी राज्यों में लगभग सभी चीजें और वस्तुएं एक ही कीमत पर मिलेंगे। जीएसीटी लागू होने से “एक देश, एक कर, एक बाजार” का सपना अब साकार हो गया।

जानिए क्या है जीएसीटी

रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति की समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति ने चालू वित्त वर्ष के पहली तिमाही की समीक्षा बैठक की। 6-7 जून को संपन्न इस समीक्षा बैठक में आरबीआई ने प्रमुख नीतिगत और व्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया। इस समीक्षा में रेपो रेट 6.25 प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट 6 प्रतिशत पर बरकरार रखा, हालांकि बैंक ने एसएलआर (सांविधिक तरलता अनुपात) में 0.5 प्रतिशत कटौती की। एसएलआर बैंकों के पास जमा लोगों की जमा राशि की वह न्यूनतम सीमा है, जिसे उन्हें आसानी से खरीदी बेची जा सकने वाली सरकारी प्रतिभूतियों के रूप में रखना होता है।
रिजर्व बैंक ने 2017-18 की पहली छमाही के लिये मुद्रास्फीति 2 से 3.5 प्रतिशत तथा दूसरी छमाही में 3.5 से 4.5 प्रतिशत के दायरे में रहने का अनुमान जताया है। चालू वित्त वर्ष के लिये आर्थिक वृद्धि अनुमान को 7.4 प्रतिशत से घटाकर 7.3 प्रतिशत किया।


7 देशों ने कतर से राजनयिक संबंध तोड़े

पांच अरब देशों (बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, मिस और सऊदी अरब) के अलावा मालदीव और लीबिया ने 5 जून को कतर के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए। यह क्षेत्र में हाल के वर्षो में सबसे बड़ा राजनयिक संकट है। कतर में साल 2022 में फीफा विश्व-कप होना है और यहीं अमेरिकी सेना का प्रमुख अड्डा है। वहीं लीबिया की तीन प्रतिद्वंद्वी सरकारों में से एक ने कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने की घोषणा की। यमन में ईरान समर्थित विद्रोहियों के साथ युद्धरत सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने भी कहा कि उसने समूह से कतर को निकाल दिया है। गठबंधन ने कतर पर ‘यमन में आतंकी संगठनों की मदद करने’ का आरोप लगाया जो उसका इस तरह का पहला दावा है। संबंध तोड़ने वाले देशों ने कतर पर देश की आंतरिक मामलों में दखल देने और आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाया है। कतर की ओर से इस्लामी समूहों का समर्थन और ईरान के साथ रिश्तों को लेकर अरब देशों के बीच दरार और गहरी हो गई है।


लियो वरादकर आयरलैंड के प्रधानमंत्री निर्वाचित

आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री लियो वरादकर निर्वाचित हुए हैं। देश के प्रमुख सत्ताधारी पार्टी ‘फाइन गेल’ ने 3 जून को उन्हें नेता के रूप में चुन लिया। लिओ अनिवासी भारतीय हैं। 38 वर्षीय वराडकर ने अपने प्रतिद्वंद्वी और हाउसिंग मिनिस्टर साइमन कोवेनी को 60 प्रतिशत वोटों से हराया और अब वह आयरलैंड के अब तक के सबसे युवा और समलैंगिक प्रधानमंत्री भी होंगे। उन्होंने देश के सत्ताधारी गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी ‘फाइन गेल’ के नेतृत्व का चुनाव जीत लिया और वह अगले कुछ सप्ताह में देश के प्रधानमंत्री बन जाएंगे।


18वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन का समापन

18वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन का आयोजन सेंट पीटर्सबर्ग में किया गया। दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों का यह 70वां सालगिरह था। चार देशों के यूरोप दौरे के क्रम में जर्मनी और स्पेन से होते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लिया। ये दोनों देशों के बीच हर साल होनेवाली उच्च स्तरीय वार्ता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी रुस यात्रा की शुरुआत पिस्कारियोवस्काई स्मारक के दौरे के साथ की। द्वितीय विश्व युद्ध के शहीदों की याद में बनाया गया पिस्कारियोवस्काई स्मारक सबसे बड़े कब्रिस्तानों में से एक है। 186 कब्र वाले स्मारक में 4,20,000 लोगो को दफन किया गया जिनकी मौत भूख, बमबारी और गोलाबारी के कारण हुई। यहां 70,000 सैनिकों को भी दफन किया गया जो पुराने लेनीनग्राद और अब के सेंट पीटर्सबर्ग को बचाने के लिए शहीद हो गए थे।


फ्रेंच ओपन पुरूष एकल खिताब राफेल नडाल को

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017 के पुरूष एकल खिताब राफेल नडाल ने जीत लिया। 11 जून को पेरिस में खेले गये फाइनल मुकाबले में उन्होंने स्विट्जरलैंड के स्टैन वावरिंका को पराजित किया। नडाल रिकार्ड दसवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष एकल खिताब जीता। स्पेनिश खिलाडी नडाल दुनिया के पहले पुरूष खिलाडी बने जिन्होंने एक ही टूर्नामेंट को रिकार्ड दस बार जीता हो।


फ्रेंच ओपन महिला एकल का खिताब येलेना ओस्टोपेंको को

लातविया की गैरवरीयता प्राप्त येलेना ओस्टोपेंको ने महिला एकल फ्रेंच ओपन टेनिस का ख़िताब जीत लिया। 10 जून को खेले गये फाईनल में उन्होंने तीसरी वरीय रोमानिया के सिमोना हालेप को हराकर यह खिताब जीता। वह खिताब जीतने वाली पहली गैर वरीय और सबसे कम रैंकिंग की खिलाड़ी बन गयी हैं। लातविया की वह पहली खिलाड़ी है जिसने कोई ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। यही नहीं वह इवा मजोली (1997) के बाद सबसे कम उम्र की फ्रेंच ओपन विजेता है।


एससीओ में भारत और पाकिस्तान को पूर्ण सदस्यता

कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में 8 से 9 जून तक शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस सम्मेलन के दौरान 9 जून को भारत और पाकिस्तान को एससीओ की पूर्ण सदस्यता दी गयी। 2005 से भारत पर्यवेक्षक के तौर पर एससीओ से जुड़ा हुआ था। शंघाई सहयोग संगठन एक ऐसा समूह है, जो एक-दूसरे के साथ आर्थिक और रणनीतिक सहयोग बढ़ाने के लिए काम करता है। अब संगठन की स्थायी सदस्यता के साथ यूरेशिया और मध्य एशिया के लिए भारत के रास्ते खुल गए हैं। शंघाई सहयोग संगठन की पूर्ण सदस्यता भारत के लिए सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, कनेक्टिविटी और ऊर्जा सहयोग के क्षेत्र में फायदेमंद साबित होगी। भारत अब क्षेत्रीय स्थिरता में अपनी भूमिका बेहतर ढंग से निभा सकेगा। शंघाई सहयोग संगठन का गठन 2001 में हुआ था। अब तक चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान इसके सदस्य देश थे। भारत के इस संगठन का पूर्ण सदस्य बनने के बाद ये दुनिया की कुल आबादी के 40 प्रतिशत लोगों का प्रतिनिधित्व करेगा। इसके साथ वैश्विक जीडीपी में एससीओ के सदस्य देशों का योगदान 20 प्रतिशत है।


भारत ने किए ओईसीडी समझौते पर हस्ताक्षर

भारत ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) के बहुस्तरीय समझौते पर 8 जून को हस्ताक्षर कर दिए। इसका उद्देश्य बहुराष्ट्रीय कम्पनियों द्वारा सीमा-पार से कर-चोरी को रोकना है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कर-सन्धि उपायों को लागू करने के लिए पेरिस में इस बहुस्तरीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते पर भारत सहित 65 से अधिक देश हस्ताक्षर कर चुके हैं। समझौते के परिणाम स्वरूप यह सुनिश्चित हो जाएगा कि मुनाफे पर ‘कर’ भी वहीं लगेगा, जहां मुनाफे के लिए अधिकतर आर्थिक गतिविधियां होती है और मूल्यवर्धन होता है।


इस्राइल के डेविड ग्रॉसमेन को बुकर पुरस्कार

इस्रइली लेखक डेविड ग्रॉसमेन ने अपने उपन्यास ‘ए हॉर्स वाक्स इन टू ए बार’ के लिए मेन बुकर अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। पुरस्कार की घोषणा 15 जून को लंदन में हुई। मेन बुकर अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार में 50,000 पाउंड की राशि दी जाती है जो इस बार ग्रॉसमेन और अनुवादक जेसिका कोहेन में बराबर बराबर बंटेगी। पिछली बार यह पुरस्कार दक्षिण कोरिया के हानकांग को उनकी रचना ‘द वेजीटेरियन’ के लिए दिया गया था।


मोहम्मद बिन सलमान बने सऊदी अरब के नये युवराज

सऊदी अरब के शाह सलमान ने 21 जून को सत्ता अनुक्रम में बड़ा बदलाव किया। इस बदलाव के तहत अपने 31वर्षीय छोटे बेटे मोहम्मद बिन सलमान अल-सउद को युवराज नियुक्त कर दिया। इसका मतलब यह है कि मोहम्मद इस खाड़ी देश के अगले शाह होंगे। शाह सलमान ने शहजादा मोहम्मद बिन नायेफ को युवराज और गृहमंत्री के पद से हटा दिया। नए युवराज मोहम्मद बिन सलमान पहले से ही बहुत प्रभावशाली स्थिति में थे। वह रक्षा मंत्री और देश की अर्थव्यवस्था को नया आकार देने का काम कर रही आर्थिक परिषद के प्रमुख का दायित्व निभा रहे हैं।


जस्टिस भंडारी आईसीजे जज के लिए पुन: नामित

भारत ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के न्यायाधीश पद के उम्मीदवार के रूप में एक और कार्यकाल के लिए नामित किया है। भंडारी को अप्रैल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ हुए मतदान में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के लिए चुना गया था। उनका मौजूदा कार्यकाल फरवरी 2018 तक है। नवंबर में होने वाले चुनाव में यदि भंडारी पुनः चुने जाते हैं तो वह नौ साल तक सेवा में रहेंगे। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में शामिल होने से पहले भंडारी भारत के उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश थे।
उल्लेखनीय है कि: अंतरराष्ट्रीय न्यायालय नीदरलैंड के दि हेग में स्थित है। आईसीजे में 15 न्यायाधीश होते हैं जिनको संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ मतदान के जरिए चुना जाता है। निर्वाचित होने के लिए उम्मीदवार को दोनों इकाइयों में पूर्ण बहमुत मिलना चाहिए। न्यायाधीश उनकी योग्यता के आधार पर चुने जाते हैं, न कि उनकी राष्ट्रीयता के आधार पर। इसके साथ ही दो न्यायाधीश एक ही राष्ट्रीयता रखने वाले नहीं हो सकते।


मेक इन इंडिया के तहत ‘एफ-16’ विमान का निर्माण

अमेरिकी वैमानिकी कंपनी ‘लाकहीड मार्टिन’ टाटा समूह के साथ मिलकर भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान का निर्माण करेगी। टाटा समूह के टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स व लाकहीड मार्टिन ने 19 जून को इस सौदे की घोषणा पेरिस एयरशो के अवसर पर की। ये विमान मेक इन इंडिया अभियान के तहत बनाए जाएंगे। इस सौदे के तहत लाकहीड टेक्सास के अपने फोर्ट वर्थ कारखाने को भारत स्थानांतरित करेगी। दोनों कंपनियों ने इस समझौते को अमेरिका-भारत उद्योग भागीदारी में अप्रत्याशित बताते हुए कहा है कि इससे भारत में निजी एयरोस्पेस व रक्षा विनिर्माण क्षमता के विकास में सीधी मदद मिलेगी।


किदांबी श्रीकांत ने जीता इंडोनेशिया ओपन का ख़िताब

बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने 18 जून को इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ बैडमिंटन का खिताब जीत लिया। इस प्रतियोगिता के फाईनल में उन्होंने जापान के काजुमासा साकाई को पराजित कर यह ख़िताब जीता। 22वीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं। श्रीकांत ने 17 जून दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को हराया था।


जीसैट-17 का फ्रेंच गुयाना से सफल प्रक्षेपण

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ‘जीसैट-17’ सैटेलाइट का 29 जून को सफल प्रक्षेपण किया। यह प्रक्षेपण फ्रेंच गुयाना के कोरू एरियनसपेस से ‘एरियन-5’ प्रक्षेपण यान (रॉकेट) के जरिए किया गया। जीसैट-17 इसरो का ऐसा 21वां उपग्रह है, जिसे एरियनसपेस द्वारा प्रक्षेपित किया गया। जीसैट-17 एक आधुनिक संचार उपग्रह है जिसका भार करीब 3,477 किलोग्राम है। यह उपग्रह सामान्य सी बैड, विस्तारित सी बैंड और एस बैंड में विभिन्न संचार सेवाएं उपलब्ध कराएगा। इसमें मौसम संबंधी आंकड़ों के प्रसारण और खोज एवं बचाव सेवाएं उपलब्ध करवाने वाला यंत्र भी है। अब तक ये सेवाएं इनसैट उपग्रह उपलब्ध करवा रहे थे।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा

तीन देशों (पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड) की यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25-26 जून को अमेरिका की यात्रा की। अमेरिकी यात्रा के पहले दिन 25 जून को उन्होंने वाशिंगटन डीसी में अमेरिका के बड़े उद्योगपतियों के साथ सम्मेलन में हिस्सा लिया और निवेश और रोजगार सृजन सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। सम्मेलन में गूगल के सुंदर पिचाई, अमेज़ॅन के जेफ बेजोस, एप्पल के टिम कुक और मास्टरकार्ड के अजय बंगा, एडोब के शांतनु नारायण, अमेरिकन टावर कॉरपोरेशन के जीम टैक्लेट, सिस्को के जॉन चैंबर्स, जॉनसन एंड जॉनसन के एलेक्स गोर्स्की, वॉलमार्ट के डौग मैकमिलोन जेम्स डिमोन, जेपी मॉर्गन चेज़ सहित कई कंपनियों के सीईओ ने हिस्सा लिया। इस सम्मलेन के बाद प्रधानमंत्री ने वर्जीनिया में आयोजित एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया।
अमेरिकी यात्रा के दूसरे दिन 26 जून को प्रधानमंत्री मोदी भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता में शामिल हुए। वहां अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला नागरिक मेलेनिया के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगवानी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी में आयोजित भोज में भी हिस्सा लिया। पीएम मोदी विश्व के ऐसे पहले नेता हैं जिन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप की मेजबानी में व्हाइट हाउस में आयोजित भोज में हिस्सा लिया। दोनों नेताओं ने व्यापार, सुरक्षा, द्विपक्षीय सहयोग, अफगानिस्तान में अस्थिरता समेत विभिन्न मुद्दों पर र्चचा की।पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद से लड़ने और आतंकियों की शरणस्थलियों को नष्ट करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को मजबूत करने का भी संकल्प लिया।


नई शिक्षा नीति के लिए एक नई समिति का गठन

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 26 जून को नई शिक्षा नीति (एनईपी) पर काम करने के लिए एक नई समिति का गठन किया। नई समिति में नौ सदस्य होंगे। अंतरिक्ष वैज्ञानिक के कस्तूरीरंगन को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। यह समिति भारतीय शिक्षा नीति को नए सिरे से गढ़ने का काम करेगी। कुछ साल पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यन की अध्यक्षता में नई शिक्षा नीति पर एक समिति बनाई थी।
नई समिति के सदस्य
1. के कस्तूरीरंगन (अध्यक्ष)
2. केजे अल्फोंसे कनामथानम
3. राम शंकर कुरील
4. डॉ. एमके श्रीधर
5. डॉ टीवी कट्टीमनी
6. डॉ. मजहर आसिफ
7. कृष्ण मोहन त्रिपाठी
8. मंजुल भार्गव
9. वसुधा कामत


किदाम्बी श्रीकांत ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। 25 जून को खेले गए पुरुष एकल फ़ाइनल में श्रीकांत ने ओलिंपिक चैम्पियन चेन लॉन्ग को हराया। इससे पहले श्रीकांत चेन लॉन्ग के खिलाफ सभी 5 मुकाबले हार चुके थे।
उल्लेखनीय है कि: किदाम्बी श्रीकांत के करियर का यह चौथा सुपर सीरीज़ ख़िताब है। श्रीकांत पहले भारतीय (विश्व में पांचवें) हैं, जिन्होंने लगातार तीन सुपर सीरीज़ के फ़ाइनल में जगह बनाई है। अप्रैल में सिंगापुर ओपन में उन्हें भारत के ही साई प्रणीत ने हरा दिया था। उसके बाद वे इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय बने। अब ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर उन्होंने लगातार दूसरा सुपर सीरीज़ टूर्नामेंट जीतने में कामयाबी पाई।

राष्ट्रीय घटनाक्रम

राष्ट्रपति चुनाव की तिथियों की घोषणा

चुनाव आयोग ने 7 जून को राष्ट्रपति चुनाव की तिथियों की घोषणा की। इसके अनुसार राष्ट्रपति चुनाव की अधिसचना 14 जून को जारी की जायेगी और यदि जरुरत पड़ी तो 17 जुलाई को चुनाव होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम ज़ैदी ने स्पष्ट किया कि राजनीतिक दल राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर अपने सदस्यों के व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं।


कर्मचारियों के भ्रष्टाचार की जांच की समय-सीमा तय

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों की जांच पूरी करने के लिए छह महीने की समय-सीमा तय कर दी। इसके लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने केंद्रीय लोक सेवाएं नियम, 1965 में संशोधन किया। संशोधित नियम के अनुसार अनुशासनात्मक प्राधिकरण द्वारा पर्याप्त कारण बताए जाने पर अधिकत छह माह का जांच विस्तार दिया जा सकता है। इससे पहले जांच पूरी करने के लिए कोई समय-सीमा नहीं होती थी। नया नियम अखिल भारतीय सेवाओं – भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) और कुछ अन्य श्रेणियों के अधिकारियों को छोड़कर सभी श्रेणी के कर्मचारियों पर लागू होगा।


प्रधानमंत्री की चार देशों की यात्रा संपन्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा के बाद 3 जून को स्वदेश लौट आए। छह दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री ने चारों देशों के शीर्ष नेताओं से मुलाक़ात की और द्विपक्षीय संबंधों पर विचार विमर्श किया। प्रधानमंत्री के इस दौरे के दौरान भारत ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद को मानवता के सामने दो बड़ा ख़तरा बताया।


प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा

चार यूरोपीय देशों (जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस) की यात्रा के चौथे और अंतिम चरण में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 जून को फ्रांस पहुँचे। पेरिस में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो ने आतंकवाद और चरमपंथ से निपटने के तरीकों पर विचार विमर्श किया। जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर दोनों नेताओं ने पूरी प्रतिबद्धता जताई। साथ ही उन्होंने कहा कि इस साल के अंत में वो भारत का दौरा करेंगे और अन्तर्राष्ट्रीय सौर गठजोड़ के एक सम्मेलन में में भाग लेंगे। फ्रांस दौरे के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रां के साथ आर्क दे ट्रायोम्फ का दौरा कर विश्व युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। यहां करीब डेढ़ लाख लोगों की शहादत हुई थी, जिसमें कई भारतीय भी शामिल थे।


ईवीएम हैक करने के लिए चैलेंज का आयोजन

चुनाव आयोग ने 3 जून को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक करने के लिए खुला चैलेंज का आयोजन किया। इस चैलेंज में केवल दो राजनीतिक दल सीपीएम और एनसीपी ने ही भाग लिया। चुनाव आयोग की मशीन को हैक करने की चुनौती को किसी राजनीतिक दल ने नहीं स्वीकारी।


भारत को एस-400 विमानभेदी मिसाइल देने की घोषणा

रूस ने भारत को पांच विमान भेदी मिसाइल प्रणाली S-400 ट्रायम्फ देने घोषणा की है। इसकी कीमत 33 हजार करोड़ होगी। भारत ने 15 अक्टूबर 2016 को रूस के साथ ट्रायम्फ वायु रक्षा प्रणाली को लेकर एक समझौते की घोषणा की थी।
क्या है S-400 ट्रायम्फ? S-400 ट्रायम्फ लॉन्ग-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम में दुश्मन के आने वाले लड़ाकू विमानों, मिसाइलों और यहां तक कि 400 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन को नष्ट कर सकता है। S-400 सिस्टम से तीन तरह के मिसाइल दागे जा सकते हैं और एक साथ 36 टारगेट ध्वस्त कर सकता है। S-400 के पास अमेरिका के सबसे अत्याधुनिक लड़ाकू जेट एफ-35 को भी गिराने की क्षमता है। चीन के बाद इस सिस्टम को खरीदने वाला भारत दूसरा देश है।


पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 2 जून को स्वदेशी परमाणु मिसाइल पृथ्वी-2 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। भारतीय सेना के द्वारा इसका परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर रेंज से किया गया। पृथ्वी-2 मिसाइल सतह से सतह पर मार देने में सक्षम है। 9 मीटर लम्बी इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है। युद्ध के दौरान पृथ्वी-2 मिसाइल 500 किलोग्राम से लेकर 1000 किलोग्राम तक के हथियार आसानी से ले जा सकती है। पृथ्वी-2 में दो इंजन हैं। इस मिसाइल को 2003 में सशस्त्र बल में शामिल किया गया था। इस मिसाइल को डीआरडीओ ने तैयार किया है। यह पहली ऐसी मिसाइल है जिसे भारत के प्रतिष्ठित इंटिग्रेटिड गाइडिड मिसाइल डेवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत तैयार किया गया है।


भारत और रुस के बीच पांच समझौते

चार यूरोपीय देशों (जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस) की यात्रा के तीसरे चरण में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुँचे। भारतीय प्रधानमंत्री और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों पर तथा उर्जा और व्यापार संबंधों को मजबूत करने पर व्यापक बातचीत की। 1 जून को हुई शिखर वार्ता में दोनों देशों के बीच परमाणु समझौते सहित कुल पांच समझौते हुए। इन समझौतों में तमिलनाडु के कुडनकुलम में परमाणु उर्जा संयंत्र की इकाई 5 और 6 के निर्माण के लिए हुआ परमाणु समझौता सबसे अहम है। दोनों देशों ने इस साल ‘इंद्र-2017’ नाम से तीनों सेनाओं का प्रथम अभ्यास आयोजित करने का भी फैसला किया। उन्होंने कामोव-226 सैन्य हेलिकॉप्टरों के सह-उत्पादन से आगे बढ़ते हुए संयुक्त उत्पादन शुरू करने का भी निर्णय लिया। दोनों देशों के बीच जारी विजन डॉक्यूमेंट ‘ए विजन फॉर द ट्वंटी फर्स्ट सेंचुरी’ में कहा गया है कि भारत-रूस की अर्थव्यवस्थाएं ऊर्जा के क्षेत्र में एक दूसरे की पूरक हैं और दोनों देश एक ‘ऊर्जा सेतु’ बनाने की दिशा में काम करेंगे। रूसी राष्ट्रपति ने भारत के जल्द ही शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के औपचारिक रूप से सदस्य बनने की बात कही।


अमेरिका से 6,500 करोड़ का हेलिकॉप्टर सौदा रद्द

भारत के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से नौसेना के लिए खरीदे जाने वाले 16 हेलिकॉप्टरों का सौदा 14 जून को रद्द कर दिया। सैन्य क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए इस सौदे को रद्द किया गया। यह सौदा 6,500 करोड़ रुपये का था। भारतीय नौसेना के लिए हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए अमेरिकी कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट से करार हुआ था।


एंटी टैंक मिसाइल नाग का सफल परीक्षण

भारत ने 13 जून को टैंक भेदी मिसाइल ‘नाग’ का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने किया है। मिसाइल ‘नाग’ का परीक्षण राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र के रेगिस्तान से किया गया। दागो और भूल जाओ श्रेणी की तीसरी पीढ़ी की मिसाइल भेदी मिसाइल एडवांस्डइमेजिंग इंफ्रारेड रडार से लैस है। यह सुविधा बहुत कम देशों के पास है।


672 प्रखंडों में एकलव्य आवासीय स्कूल

सरकार ने अगले पांच वर्षों के दौरान 672 प्रखंडों में एकलव्य आवासीय विद्यालय खोलने की योजना तैयार की है। यह योजना अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चों के लिए शिक्षा के ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने के लिए है। एकलव्य आवासीय विद्यालय ऐसे क्षेत्रों में खोले जाएगें, जहां कुल आबादी में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों की तादाद 50 प्रतिशत से ज्यादा है। इन विद्यालयों में पहले साल प्रति विद्यार्थी 42,000 रुपये खर्च होंगे। हर दूसरे वर्ष में 10 प्रतिशत की वृद्धि करने का प्रावधान है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून से अमेरिका यात्रा करेंगे। अमेरिका में नए प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली अमेरिका यात्रा के दौरान 26 जून को वे राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने प्रधानमन्त्री की 25 जून से शुरू होने वाली अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा, मोदी-ट्रंप के बीच बातचीत गहरे द्विपक्षीय संबंधों को नई दिशा प्रदान करेगी।


भारत ने 11 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा किया

भारत ने 12 जून को 11 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा कर दिया। चार कैदी जम्मू कश्मीर की जेल में थे, वहीं तीन राजस्थान में, दो पंजाब में और एक-एक दिल्ली तथा हरियाणा में थे। रिहा किए गए अधिकतर कैदी सीमा पर अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समय पर भारत में घुस आए थे। इन सभी ने अपनी जेल की सजा पूरी कर ली है।


मॉरिशस से संसदीय सहयोग को संस्थागत बनाने का करार

भारत और मॉरिशस की संसदों के बीच सहयोग को संस्थागत बनाने के एक समझौते पर 10 जून को हस्ताक्षर किए। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और नेशनल असेंबली ऑफ मॉरिशस की स्पीकर शांति बाई हनुमानजी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


प्रधानमंत्री मोदी की चीन के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कज़ाखस्तान में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। यह वार्ता अस्ताना में आयोजित SCO शिखर सम्मेलन से पहले हुई। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने संगठन की सदस्यता के लिए चीन का आभार जताया।


राष्ट्रपति चुनाव के मतों के मूल्य में वृद्धि

राष्ट्रपति चुनाव में मतों का मूल्य 21 बढ़ गया है। अब तक कुल मतों का मूल्य 10,98,882 होता था, लेकिन 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में यह बढ़कर 10,98,903 हो गया है। यह वृद्धि आंध्र प्रदेश राज्य के बंटवारे से हुआ है। दरअसल, मतों का मूल्य विधायकों के कुल मतों के मूल्य में बढ़ोतरी की वजह से हुआ है। संयुक्त आंध्र प्रदेश के एक विधायक के मत का मूल्य तब 148 था और कुल विधायकों का मूल्य 43,512 था। वर्ष 2014 में बंटवारे के बाद आंध्र प्रदेश के एक विधायक के मत का मूल्य 159 और तेलंगाना के एक विधायक के मत का मूल्य 132 हो गया। अब आंध्र प्रदेश के 175 विधायक और तेलंगाना के 119 विधायक के मतों का कुल मूल्य बढ़कर 43,533 हो गया। 2000 में झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड राज्य के निर्माण के बाद भी वोटों के कुल मूल्य में इजाफा हुआ था।


ब्रिटेन-मॉरीशस विवाद पर भारत का ब्रिटेन के खिलाफ मतदान

ब्रिटेन एवं मॉरीशस के बीच हिंद महासागर के एक द्वीप को लेकर चल रहे विवाद पर भारत ने ब्रिटेन के खिलाफ मतदान किया। 23 जून को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस प्रस्ताव को 15 के मुकाबले 94 मतों के अंतर से पारित कर दिया। इस प्रस्ताव में हेग आधारित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से कहा गया है कि वह चागोस आर्किपेलागो द्वीप की कानूनी स्थिति पर गौर करे। मॉरीशस का कहना है कि यह द्वीप उसके क्षेत्र में है, जिसपर ब्रिटेन 1965 से अपना दावा जताता आ रहा है। ब्रिटेन ने 1965 में यह द्वीप मॉरीशस से अलग किया और फिर 1968 में इसे आजादी दे दी।


पासपोर्ट नियमों में कई बदलाव

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 23 जून को पासपोर्ट नियमों में कई बदलावों का एलान किया। बदलावों के तहत अब पासपोर्ट अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगा। विदेश और संचार मंत्रालय के साझा सहयोग से पासपोर्ट अधिनियम-1967 के 50 साल पूरे होने के मौके पर सरकार की ओर से पासपोर्ट नियमों में सुधार, पासपोर्ट सेवा में सुधार और पासपोर्ट सेवा आपके द्वार के सिद्धांतों पर काम करते हुए निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने की बात कही गई।


भारत को ड्रोन बिक्री की अमेरिका ने दी मंज़ूरी

अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री की मंज़ूरी दे दी। यह सौदा दो से तीन अरब डॉलर का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले इस सौदे को द्विपक्षीय संबंधों की दृष्टि से बेहद अहम माना जा रहा है।


तीस नए स्मार्ट शहरों की घोषणा

शहरी विकास मंत्रालय ने 23 जून को 30 नई स्मार्ट सिटी की घोषणा की। अब तक कुल 90 स्मार्ट सिटी की घोषणा हो चुकी है। जम्मू-कश्मीर राज्य के शहर श्रीनगर और जम्मू को भी नई स्मार्ट सिटी में स्थान मिला है। जिन शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के फ़ैसला लिया गया है, उनमें तिरुवनंतपुरम, नया रायपुर, राजकोट, अमरावती, पटना, करीमनगर, मुजफ्फरपुर, पुद्दुचेरी, गांधीनगर, श्रीनगर, सागर, करनाल, सतना, बेंगलुरु, शिमला, देहरादून, तिरूपुर, पिंपरी चिंचवड, बिलासपुर, पासीघाट, जम्मू, दाहोद, तिरूनेलवेली, थुटुकुड़ी, त्रिचिरापल्ली, झांसी, आईजोल, इलाहाबाद, अलीगढ़ और गंगटोक शामिल हैं। स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत इन 30 शहरों पर 57, 393 करोड़ रुपये खर्च किए जाने की योजना है। वहीं इनको मिलाकर अब ऐसे शहरों की कुल संख्‍या 90 से अधिक हो गई है और खर्च की कुल लागत 1,91,155 करोड़ रुपये आएगी।
उल्लेखनीय है कि: साल 2020 तक देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी में बदलने का लक्ष्य मोदी सरकार ने रखा है। स्मार्ट सिटी परियोजना में बेहतर सार्वजनिक परिवहन, आईटी कनेक्टिविटी, ई-गवर्नेंस और नागरिक हिस्सेदारी के अलावा बिजली-पानी की लगातार आपूर्ति, साफ-सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन प्रणाली शामिल है।


दमनगंगा-पिंजाल नदी जोड़ो योजना की शुरुआत

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय ने केन-वेतवा नदी जोड़ो योजना को अमलीजामा पहनाने के बाद दमनगंगा-पिंजाल नदी जोड़ो योजना पर सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है। सरकार ने दमनगंगा-पिंजाल नदी जोड़ो योजना के लिए 2746 करोड़ रपए स्वीकृत किये हैं। इस योजना के तहत दमनगंगा बेसिन का अतिरिक्त पानी वैतरना में पिंजाल के रिजर्वायर की तरफ भेजने की योजना है। इस योजना के लिए 826 मीटर लंबा बांध दमनगंगा नदी पर महाराष्ट्र के नासिक जिले में बनाना होगा। यह गुजरात के बलसाड जिले के काफी करीब है। इस योजना के बाद महाराष्ट्र और गुजरात के काफी बड़े इलाके में सिंचाई की समस्या का भी समाधान होगा और सूखे से जूझ रहे लोगों को इससे निजात मिलेगी।


भारत अफगानिस्तान का सर्वाधिक भरोसेमंद भागीदार

ट्रंप प्रशासन के कार्यकाल के दौरान अपनी पहली अफगान रिपोर्ट में पेंटागन ने भारत को अफगानिस्तान का सर्वाधिक भरोसेमंद क्षेत्रीय भागीदार बताया है। दिसम्बर 2016 से लेकर मई 2017 तक की अवधि पर तैयार की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने अफगानिस्तान को सुरक्षा सहायता दी है जिसमें चार एमआई-35 विमान शामिल है। मई 2016 में भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने चाबहार पोर्ट समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता मध्य एशिया और यूरोप में व्यापार का एक मार्ग खोलने तथा पाकिस्तान को दरकिनार करने के संबंध में है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत ने एक अप्रैल 2016 से 27 मार्च 2017 के बीच अफगानिस्तान को 221 करोड़ रुपये की विकास सहायता मुहैया कराई है।


अफगानिस्तान-भारत के बीच हवाई कॉरिडोर शुरू

भारत और अफगानिस्तान के बीच एक समर्पित हवाई कॉरिडोर की शुरुआत हुई। इस समर्पित हवाई कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद एक मालवाहक विमान 19 जून को काबुल से दिल्ली पहुंचा। यह हवाई कॉरिडोर दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देने के साथ अफगानिस्तान को भारत के बाजारों तक पहुंच देगा। इस कॉरिडोर से अफगानिस्तान के किसानों को खराब होने वाली वस्तुओं की भारतीय बाजारों तक जल्द और सीधी पहुंच से लाभ होगा।
उल्लेखनीय है कि: अफगानिस्तान चारों ओर से विदेशी जमीनों से घिरा हुआ है। मौजूदा वक्त में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच आतंकियों को पनाह देने के आरोपों को लेकर तनाव चल रहा है। राष्ट्रपति बनने के बाद अशरफ गनी भारत के दौरे पर 2015 में आए थे। इस दौरान दोनों देशों के बीच एअर कॉरिडोर बनाने पर फैसला लिया गया था। भारत-अफगानिस्तान के बीच अभी तक सड़क के रास्ते से व्यापार होता था।


नाथूला दर्रे से होकर कैलाश मानसरोवर की यात्रा निरस्त

भारत ने नाथूला दर्रे से होकर कैलाश मानसरोवर की यात्रा निरस्त कर दी। चीन और भारत सीमा से लगे विवादित इलाके को लेकर भारतीय और चीनी जवानों के बीच तनाव के कारण 30 जून को यह फैसला किया गया। गौरतलब है कि चीनी राष्ट्रपति झी जिनपिंग की 2014 में हुए भारत यात्रा के दौरान इस मार्ग पर सहमति बनी थी। उत्तराखंड में लिपूलेख दर्रे के रास्ते से कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रा तय कार्यक्रम के अनुसार किया जा सकता है।


भारत को सी-17 मालवाहक विमान बेचने को मंजूरी

अमेरिकी रक्षा विभाग ने भारत को एक सी-17 मालवाहक विमान बेचने को मंजूरी दी है। बोइंग द्वारा 36.62 करोड़ डॉलर की अनुमानित लागत से सी-17 मालवाहक विमान की प्रस्तावित बिक्री में एक मिसाइल चेतावनी प्रणाली, एक काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम, एक आईडेंटिफिकेशन फ्रेंड ऑर फोई (आईएफएफ) ट्रांसपोंडर तथा सटीक नौवहन उपकरण शामिल हैं। सी-17 मुख्य परिचालन प्रतिष्ठानों तथा अग्रिम परिचालन स्थानों पर 17,0,900 पाउंड वजन (जवानों और उपकरणों) को लाने-ले जाने में सक्षम है।


भूटान-चीन सीमा पर चीन की एकतरफा कार्रवाई

भूटान-भारत-चीन सीमा पर डोकलाम क्षेत्र में चीन द्वारा सड़क के निर्माण के कारण उसके पड़ोसी देशों में तनाव उत्पन्न हो गया। चीन ने इस क्षेत्र के डोकोला से जोमपेलेरी में स्थित भूटान के आर्मी कैंप की तरफ जाने वाली वाहन योग्य सड़क का निर्माण प्रारंभ किया है। यथास्थिति को बदलने की चीन की तरफ से एकतरफा कार्रवाई के कारण चीन और उसके पड़ोसी देशों में तनाव उत्पन्न हो गया।
उल्लेखनीय है कि: चीन और भूटान के बीच 1988 और 1998 में हुए समझौते के अनुसार अंतिम समझौता होने तक दोनों देश को 1959 से पहले की यथास्थिति को कायम रखना था। भूटान चीन को जमीन और कुटनीतिक माध्यम, दोनों ही तरीकों से यह संदेश दे चुका है कि भूटानी सीमा में सड़क निर्माण समझौतों का सीधा उलंघन्न होगा और दोनों देशों में सीमा निर्धारण की प्रक्रिया को प्रभावित करेगा। स्थिति के मद्देनजर और दोनो देशों में तनाव को कम करने के लिए भारत को मजबूरन आगे बढ़ना पड़ा है। भारत ने चीन से संयम और जिम्मेदारी बरतने की अपील की है। इससे पहले चीन ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर तिब्बत जा रहे भारतीय तीर्थ यात्रियों को सिक्किम के नाथू ला पास से प्रवेश करने पर रोक लग दिया। गौरतलब है कि झी जिनपिंग की 2014 में हुए भारत यात्रा के दौरान इस मार्ग पर सहमति बनी थी।


उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

निर्वाचन आयोग ने 28 जून को उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी किया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि नामांकन-पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 18 जुलाई होगी, जबकि नामांकन-पत्रों की जांच 19 जुलाई को होगी। जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 21 जुलाई होगी। अगर आवश्यक हुआ तो मतदान पांच अगस्त को होगा।
उल्लेखनीय है कि: मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। अंसारी 2007 से ही उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के पदेन उपसभापति हैं। वह लगातार दो कार्यकाल से इस पद पर हैं। उनका पहला कार्यकाल 11 अगस्त, 2007 से 10 अगस्त, 2012 तक का रहा। वह 11 अगस्त, 2012 को एक बार फिर इस पद के लिए निर्वाचित हुए।


प्रधानमंत्री की नीदरलैंड्स यात्रा

तीन देशों (पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड) की अपनी विदेश यात्रा के आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून को नीदरलैंड पहुंचे। वहाँ उन्होंने नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रट्ट के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इसी क्रम में भारत और नीदरलैंड्स के बीच तीन अहम समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए। ये समझौते जल प्रबंधन और संरक्षण, सामाजिक सुरक्षा और सांस्कृतिक सहयोग के क्षेत्र में हुए। दोनों नेताओं ने उन तमाम मुद्दों पर चर्चा की, जो नई दिल्ली और हेग के परस्पर सहयोग के लिहाज़ से अहम हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड्स की प्रमुख कंपनियों के सीईओ से भी मुलाक़ात की। प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड्स के राजा विलेम ऐलेक्ज़ेन्डर और महारानी मैक्सिमा से भी मुलाक़ात की।


विशेष बच्चों का ‘लर्निग आउटकम’ परखने के लिए विशेष प्रबंध

राष्ट्रीय शैक्षणिक, प्रशिक्षण और अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) ने छात्रों में ‘लर्निग आउटकम’ को परखने के लिए एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में विशेष बच्चों को तवज्जो दी गई है। रिपोर्ट में अध्यापकों को निर्देश दिया गया हैं कि उन्हें विशेष छात्रों का आकलन किस प्रकार से करना है। रिपोर्ट में हर सेक्शन के अंत में विषयानुसार जरूरी अनुदेश दिए गए हैं जिसमें विशेष आवश्यकता वाले छात्रों की पढ़ाई के आकलन के लिए क्या किए जाएं और कैसे किए जाएं इसे विस्तृत रूप से बताया गया है। अलग अलग तरह की डिसएबिलिटीस को जांचने के लिए अलग तरह के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे छात्र जिन्हें देखने, सुनने, समझने और मानसिक तकलीफ है उनके लिए इस रिपोर्ट में उनकी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग विशेष प्रबंध किए गए हैं।


अफगानिस्तान में भारत के सहयोग से बने सलमा डैम पर हमला

अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में 25 जून को सलमा डैम पर तालिबानी आतंकियों ने हमला किया जिसमें 10 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। सलमा डैम भारत के सहयोग से तैयार हुआ बांध है जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने जून 2016 में किया था।
उल्लेखनीय है कि: सलमा डैम को भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। इसका निर्माण सन 2002 में शुरु हुआ था और 2016 में यह पुरा हुआ था। इसकी विद्युत क्षमता 42 मेगावाट की है और यह हेरात प्रांत में 75,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई करता है।


भारत-पुर्तगाल के बीच 11 समझौते

भारत और पुर्तगाल ने 24 जून को 11 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किये। ये समझौते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा के दौरान हुए। समझौते के तहत दोनों देशों ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध को बढ़ावा देने के लिए 40 लाख यूरो के संयुक्त कोष की घोषणा की। मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले, अंतरिक्ष एवं जलवायु अध्ययन जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से गहन वार्ता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुर्तगाल की द्विपक्षीय यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

शंघाई सहयोग संगठन समिट की शुरुआत

कजाकिस्तान में 8 जून से शंघाई सहयोग संगठन (SCO) समिट की शुरुआत हो गयी। इस समिट में भारत को एससीओ की पूर्ण सदस्यता मिल जाएगी। अभी तक भारत पर्यवेक्षक के तौर पर एससीओ से जुड़ा हुआ था। ऐसा पहली बार होगा जब किसी पर्यवेक्षक देश को एससीओ की पूर्ण सदस्यता दी जाएगी।


उ.कोरिया का कई मिसाइलों का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 7 जून को वोनसान के निकट कई मिसाइलों का परीक्षण किया। ये ‘जमीन की सतह से पोत’ को भेदने वाली मिसाइलें हैं। उत्तर कोरिया की ओर से पांच सप्ताह के भीतर किया गया यह चौथा मिसाइल परीक्षण है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने प्योंगयांग के मिसाइल परीक्षणों के जवाब में हाल ही में उत्तर कोरिया के अधिकारियों और इकाइयों को लक्षित करके नए प्रतिबंध लगाए गए थे।


ईरानी संसद पर आतंकी हमला

आतंकवादियों ने 7 जून को ईरान की संसद और क्रांतिकारी संस्थापक रूहुल्लाह खामनेई के मकबरे पर हमले किए। हमले में कई लोगों की मौत हो गई। तेहरान के संसद परिसर पर चार बंदूकधारियों ने राइफल और पिस्तौल से हमला किया। इस समन्वित हमले के तहत शहर के दक्षिण क्षेत्र में स्थित खामनेई के मकबरे के परिसर में कई हमलावर घुस आए।


ब्राजील में नेतृत्व का संकट

ब्राजील की चुनावी अदालत (सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल) ने घोटाले में फंसे राष्ट्रपति माइकल टेमर के खिलाफ सुनवाई 7 जून को शुरू कर दी। इसके कारण राष्ट्रपति को अपना पद छोड़ना पड़ सकता है। लातिन अमेरिकी देश ब्राजील में एक साल में दूसरी बार नेतृत्व का संकट उत्पन्न हो रहा है। सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल (टीएसई) यह निर्णय करेगा कि 2014 में रहे उपराष्ट्रपति टेमर का राष्ट्रपति पद पर पुनर्निर्वाचन रद्द होना चाहिए अथवा नहीं। क्योंकि इस चुनाव अभियान में भ्रष्ट तरीके से धन लगाया गया था।


2050 तक साफ पानी की मांग में 40 प्रतिशत की वृद्धि

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि वर्ष 2050 तक साफ पानी की मांग 40 फीसद से अधिक तक बढ़ जाएगी। गुटेरेस ने कहा कि दुनिया की एक चौथाई आबादी ऐसे देशों में रहेगा जहां साफ पानी की ‘दीर्घकालिक या बार-बार’ कमी होगी। उन्होंने सुरक्षा परिषद में बताया, सभी क्षेत्रों में पहले ही पानी की उपलब्धता को लेकर तनाव बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में से तीन चौथाई देश अपने पड़ोसियों के साथ नदियों या झीलों को साझा करते हैं। वर्तमान में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता वाले देश बोलिविया के राष्ट्रपति ईवो मोरालेस ने कहा, वर्ष 1947 के बाद से अब तक देशों के बीच पानी से संबंधित करीब 37 संघर्ष हुए हैं। गुटेरेस ने कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौता तीन युद्धों के बाद भी कायम है। उन्होंने रेखांकित किया कि यह साबित हो चुका है कि जल सहयोग का उत्प्रेरक है, उन देशों के लिए भी जिनके आपस में रिश्ते अच्छे नहीं है।


नेपाल के प्रधानमंत्री बने शेर बहादुर देउबा

शेर बहादुर देउबा 6 जून को नेपाल के प्रधानमंत्री चुने गए। वे चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री चुने गए है। नेपाल की सबसे पुरानी पार्टी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा संसद में मतदान के बाद देश के 40वें प्रधानमंत्री बने हैं। देउबा ने माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड की जगह ली है जिन्होंने सत्ता साझेदारी के एक समझौते के सम्मान में पिछले महीने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। देउबा को 2016 में दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विविद्यालय ने डॉक्टरेट की मानद् उपाधि से सम्मानित किया था।


नेपाल और चीन के बीच पनबिजली परियोजना करार

नेपाल सरकार ने चीन की कंपनी के साथ 1,200 मेगावाट की पनबिजली परियोजना के लिए करार किया है। नेपाल के उर्जा मंत्रालय ने 4 जून को चीन के गेजहाउबा ग्रुप कॉरपोरेशन (सीजीजीसी) के साथ 1,200 मेगावाट की बुधिगंदाकी पनबिजली परियोजना के लिए सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत किए।


15 उत्तर कोरियाई नागरिकों, 4 कंपनियों पर प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 2 जून को उत्तर कोरिया के 15 लोगों और चार इकाइयों को प्रतिबंधित कर दिया। प्रतिबंधित सूची में शामिल होने के बाद संबंधित व्यक्तियों की वैश्विक यात्रा पर पाबंदी होगी और संपत्तियां फ्रीज कर दी जाएंगी। जिन लोगों को प्रतिबंधित किया गया है कि उनमें उत्तर कोरिया की विदेशी खुफिया सेवा के प्रमुख भी हैं। परिषद ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों के जवाब में संयुक्त राष्ट्र द्वारा तैयार प्रतिबंध संबंधित प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया। सुरक्षा परिषद पहले ही उत्तर कोरिया पर छह चरण के प्रतिबंध लगा चुका है और प्योंगयांग की ओर से एक के बाद एक कई मिसाइलों का परीक्षण किए जाने के बाद अमेरिका एवं उसके साझदेार देशों ने सख्त प्रतिबंधों की पैरवी की।


तुर्की और यूक्रेन के बीच पासपोर्ट रहित यात्रा

तुर्की और यूक्रेन के बीच हुए समझौते के तहत दोनों देशों के नागरिक एक-दूसरे के देश में बिना पासपोर्ट के यात्रा कर सकते हैं। यह समझौता 1 जून से प्रभावी हो गया। तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली और यूक्रेन के प्रधानमन्त्री वोलोदीमर के बीच इस समझौते पर 14 मार्च को दस्तख्त हुए थे।


अमेरिका के पेरिस समझौता से होने की घोषणा

अमेरिका ने 1 जून को पेरिस जलवायु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पेरिस समझौता अमेरिका पर कठोर वित्तीय एवं आर्थिक बोझ है। जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में अमेरिकी हितों के लिए एक उचित समझौता हो।


जापान का जीपीएस सेटेलाइट प्रक्षेपण

जापान ने सटीक जियोलोकेशन प्रणाली को विकसित करने के लिए एक उपग्रह को प्रक्षेपित किया है। यह अमेरिका-संचालित जीपीएस का पूरक होगा। दक्षिणी जापान स्थित तानेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से 1 जून को H-11A रॉकेट की सहायता से ‘मिचिबिकी’-2 नामक उपग्रह को कक्षा में स्थापित किया। जापान का उद्देश्य इस संस्करण के चार उपग्रहों को तैयार करना है। जापान ने 2010 में इस श्रृंखला के पहले उपग्रह को कक्षा में स्थापित किया था और मार्च 2018 तक तीसरे और चौथे उपग्रह को भी लांच किया जाना है ताकि इसके तहत व्यापक सेवा की शुरुआत हो सके। यह अमेरिका संचालित ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के साथ का काम करता है।


चीन का सबसे सख्त साइबर सुरक्षा कानून प्रभाव में

चीन का सबसे विवादित साइबर सुरक्षा कानून 1 जून से देश में प्रभावी हो गया। इस कानून के तहत अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियों को महत्त्वपूर्ण डाटा देश के भीतर ही रखना जरूरी हो जाएगा, जिस पर विदेशी कारोबारियों को आपत्ति है। इस पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी सरकारी संस्था ‘साइबर सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन’ पर है। चीन की संसद द्वारा नवम्बर में पारित कानून में यह स्पष्ट किया गया है कि कोई भी फर्जीवाड़ा या प्रतिबंधित सामान बेचने के लिये इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।


चीन का पहला अंतरिक्ष दूरबीन लॉन्च

चीन ने 15 जून को अपना पहला अंतरिक्ष दूरबीन को लॉन्च किया। यह दूरबीन ब्लैक होल, पल्सर (न्यूट्रॉन तारा) और गामा-रे के अचानक प्रकट होने की घटना का निरीक्षण करेगा। 2.5 टन हार्ड एक्स-रे मॉड्यूलेशन टेलीस्कोप (एचएक्सएमटी) को लांग मार्च-4बी रॉकेट से गोबी रेगिस्तान से जियुकुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्च किया गया। एचएक्सएमटी (इनसाइट) को पृथ्वी से 550 किलोमीटर दूर की कक्षा में भेजा गया है, ताकि यह वैज्ञानिकों को बेहतर ढंग से ब्लैक होल के विकास और मजबूत चुंबकीय क्षेत्र और पल्सर के अंदरूनी जानकारी दे सके।


अमेरिका एफ-15 लड़ाकू विमान कतर को देगा

अमेरिका ने कतर को 12 अरब डॉलर की कीमत वाले अमेरिकी एफ-15 लड़ाकू विमान देने की घोषणा 15 जून को की। यह सैन्य सौदा ऐसे समय हुआ है, जब एक हफ्ते पहले तीन खाड़ी देशों-सऊदी अरब, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात मिस्र के साथ मिलकर सारे राजनायिक संबंध तोड़ लिये थे। ये देश क़तर पर आतंकी समूहों को आर्थिक मदद देने का आरोप लगाया है। उल्लेखनीय है कि दोहा को मध्य एशिया में अमेरिका का सबसे बड़ा सैन्य ठिकाना माना जाता है।


अफगानिस्तान को 500 मिलियन डॉलर की मदद

विश्वबैंक ने 14 जून को अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये 500 मिलियन डालर के पैकेज को मंजूरी दी। विश्वबैंक के इस पैकेज से अफगानिस्तान की पांच प्रांतीय राजधानियों में सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इस पैकेज से अफगानिस्तान में शरणार्थियों की स्थिति में सुधार, गरीबों के लिए निजी क्षेत्र के अवसरों का विस्तार हो सकेगा।


अमेरिका ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाए

अमेरिकी सीनेट ने रूस पर नए प्रतिबंधों को मंजूरी दी। रूस के खिलाफ प्रतिबंध संबंधी विधेयक के पक्ष में 97 जबकि विपक्ष में दो वोट पड़े।


पनामा ने ताइवान से राजनयिक संबंध तोड़ा

पनामा ने ताइवान के साथ 13 जून से राजनयिक संबंध विच्छेद कर लिया है। पनामा सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पनामा ने ताइवान से संबंध तोड़ लिया है तथा चीन के साथ औपचारिक संबंध स्थापित कर लिया है। उल्लेखनीय है कि चीन, स्वशासित द्वीप ताइवान को एक ऐसा प्रांत मानता है, जिसका मुख्य-भूभाग से एकीकरण होना अभी बाकी है। विश्व के लगभग 20 देश ताइवान को मान्यता देते हैं। चीनी नेता ‘एक चीन’ के सिद्धांत को अपनाने के लिए दबाव बनाते हैं।


चीन और पाकिस्तान नौसेना का प्रशिक्षण यात्रा

चीन के तीन युद्धपोत चार दिवसीय सद्भावना और प्रशिक्षण यात्रा के तहत पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची पहुंचे। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के तीन युद्धपोत चांग चुन, चिंग झाउ और चाओ हू एक कार्य समूह के हिस्सा हैं जो पाकिस्तानी नौसेना के पोत के साथ ‘पासेज एक्सरसाइज’ में हिस्सा लेंगे। इस अभ्यास का लक्ष्य दोनों नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता को बढावा देना है।


ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं

ब्रिटेन के संसदीय चुनाव के नतीजों के अनुसार प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कंसर्वेटिव पार्टी ने 318 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि लेबर पार्टी को 262 सीटे मिली। ब्रिटिश संसद की 650 सीटों के लिए 8 जून को चुनाव हुए थे। गौरतलब है कि चुनाव में स्पष्ट बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 326 सीटों की ज़रूरत है। चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने से त्रिशंकु संसद की स्थिति बनी हुई है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे का कहना है कि उनकी पार्टी डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) के समर्थन से मिलकर सरकार का गठन करेगी।


चीन-कजाकिस्तान में 24 समझौते

चीन और कजाकिस्तान के बीच 9 जून को 24 समझौते हुए हैं जो आठ अरब डॉलर के हैं। ये समझौते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कजाकिस्तान यात्रा के दौरान हुए। दोनों पक्षों के बीच ऊर्जा, खनन, रासायनिक उद्योग, मैकेनिकल विनिर्माण, कृषि और बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में सहयोग पर सहमति बनी है।


न्यूयार्क में 17 साल से कम उम्र का विवाह गैर-कानूनी

अमेरिका के न्यूयार्क राज्य ने गैरकानूनी घोषित बाल विवाह की उम्रसीमा 14 वर्ष से बढ़ा कर 17 वर्ष कर दी गई है। डेमोक्रेट सदस्य गवर्नर एंडयू क्यूमो ने 21 जून को इस संशोधित कानून पर हस्ताक्षर किया। बच्चों की सुरक्षा एवं उनके जबरन विवाह को रोकने की दिशा में यह हमारा एक बड़ा प्रयास है।


ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक

ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक चीन की राजधानी बीजिंग में 18-19 जून को आयोजित किया गया। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश राज्य मंत्री जनरल (रिटायर) वीके सिंह ने किया। भारत ने बैठक में आतंकवाद का मसला उठाया और ब्रिक्स के देशों से कहा कि वे आतंकवाद का मिल कर मुकाबला करें। चीन के शहर जियामेन में इस साल आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के सम्मेलन से पहले ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की पहली और एकमात्र बैठक थी।


फ्रांस के संसदीय चुनावों में मैक्रॉन को बहुमत

फ्रांस के संसदीय चुनावों में मौजूदा राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉन की पार्टी लॉ रिपब्लिक एन मार्श और सहयोगी डेमोक्रेटिक मूवमेंट पार्टी ने 19 जून को स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। मध्यमार्गी मैक्रोन इसी साल मई में हुए राष्ट्रपति चुनावों में देश के पहले युवा राष्ट्रपति चुने गए थे। उन्हें 66.06 प्रतिशत मत हासिल हुआ था।


फ्रांस के संसदीय चुनावों में मैक्रॉन को बहुमत

फ्रांस के संसदीय चुनावों में मौजूदा राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉन की पार्टी लॉ रिपब्लिक एन मार्श और सहयोगी डेमोक्रेटिक मूवमेंट पार्टी ने 19 जून को स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। मध्यमार्गी मैक्रोन इसी साल मई में हुए राष्ट्रपति चुनावों में देश के पहले युवा राष्ट्रपति चुने गए थे। उन्हें 66.06 प्रतिशत मत हासिल हुआ था।


परमाणु रिएक्टर योजनाओं को खत्म करने का दक्षिण कोरिया का ऐलान

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नए परमाणु रिएक्टर निर्मित करने की सभी परियोजनाओं को खत्म करने का ऐलान किया। मून ने 19 जून को परमाणु उर्जा को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने और सौर एवं पवन उर्जा जैसे पर्यावरण के अनुकूल एवं अधिक सुरक्षित स्त्रौत को अपनाने की बात कही। उन्होंने कहा, दक्षिण कोरिया भूकंप के खतरे से सुरक्षित नहीं है और भूकंप से होने वाली परमाणु दुर्घटना का विनाशकारी प्रभाव होगा। मार्च 2011 में आए भीषण भूकंप के दौरान जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के हादसे से दक्षिण कोरिया के लोगों में उसके अपने परमाणु संयंत्रों को लेकर चिंता उत्पन्न हो गई थी।


‘मालाबार युद्धाभ्यास’ में ऑस्ट्रेलिया शामिल नहीं होगा

अमेरिकी और जापानी नौसेना के साथ जुलाई में होने वाले ‘मालाबार युद्धाभ्यास’ में ऑस्ट्रेलिया को भी शामिल करने की अमेरिकी कोशिश को भारत ने अस्वीकार कर दिया। वर्ष 2007 तक इसमें ऑस्ट्रेलिया भी शामिल होता था, लेकिन तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इससे अलग होने का फैसला किया था। अब ऑस्ट्रेलिया इसमें बतौर ऑब्जर्वर शामिल होना चाहता है। दरअसल हिंद महासागर में चीन की बढ़ती दखल के बीच भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना चाहता है, फिर बहुपक्षीय सहयोग में उसे शामिल करना चाहता है। दोनों देश इस बात पर सहमत हुए हैं कि पहले द्विपक्षीय नौसैनिक संबंधों को आगे बढ़ाया जाएगा। बहुपक्षीय नौसैनिक संबंधों को आगे बढ़ाने पर अगले स्टेज में विचार किया जाएगा।

भारत – ऑस्ट्रेलिया नौसेना का द्विपक्षीय अभ्यास

ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ भारतीय नौसेना का ‘ऑसइंडेक्स’ नामक द्विपक्षीय अभ्यास 16-19 जून को आस्ट्रेलिया के समुद्र में चला। भारतीय नौसेना के तीन जहाज – आईएनएस-शिवालिक, आईएनएस-कमरोटा और आईएनएस-ज्योति इस द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लिया।


अमेरिका ने क्यूबा समझौता रद्द किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 17 जून को क्यूबा समझौते को रद्द करने का फैसला किया। दिसम्बर 2014 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने दोनों देशों के बीच रिश्ता बहल करने से एक शांति समझौता किया था। और इस समझौते के एक वर्ष के भीतर क्यूबा की राजधानी हवाना में फिर से अमेरिकी दूतावास खोला गया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राउल कास्त्रो के सैन्य एकाधिकार को खत्म करने का प्रण लिया है।


जर्मनी एकीकरण के जनक हेल्मुट कोल का निधन

जर्मनी के एकीकरण के जनक एवं पूर्व चांसलर हेल्मुट कोल का 87 वर्ष की आयु में 17 जून को निधन हो गया। कोल वर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल के राजनीतिक गुरू थे और क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन पार्टी (सीडीयू) से संबंधित थे। कोल ने 1990 में जर्मनी के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोल ने ही एंजेला मर्केल को पहली बार पद पर नियुक्त किया था। कोल ने पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी को एक करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए जोरदार मेहनत की। कोल सबसे लंबे समय 1982 से लेकर 1998 तक जर्मनी के चांसलर रहे। यूरो मुद्रा की शुरुआत करने में कोल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोल के फ्रांस के तत्कालीन समाजवादी राष्ट्रपति फ्रांसिओ मिट्टरेंड से अच्छे संबंध थे।


जर्मनी में समलैंगिक विवाह को मंजूरी

जर्मनी ने 30 जून को समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी। वह ऐसा करने वाला दुनिया का 23वां देश हो गया है। इस विधेयक के पारित होने के बाद जर्मनी में समलैंगिक पुरुषों और महिलाओं के भी समान वैवाहिक अधिकार होंगे और उन्हें बच्चे गोद लेने की अनुमति होगी।


इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री के रिहाई को मंजूरी

इस्राइल की एक पैरोल समिति ने पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओल्मर्ट को समयपूर्व जमानत देने का फैसला किया है। साल 2006 सो 2009 के बीच प्रधानमंत्री रहे 71 वर्षीय ओलमर्ट को फरवरी, 2016 में भष्टाचार के मामले में दोषी करार दिया गया था जिसके बाद वह जेल भेजे गए थे।


चीनी द्वारा विध्वंसक पोत का जलावतरण

चीनी नौसेना ने 28 जून को नई पीढ़ी के अपने सबसे बड़े और 10,000 टन वजनी विध्वंसक पोत का जलावतरण किया। इसका शंघाई के जियांगनान शिपयार्ड (ग्रुप) में जलावतरण किया गया। यह जहाज चीन के नई पीढ़ी के विध्वंसक जहाजों में से पहला है। यह नई वायु रक्षा पण्राली, मिसाइल रोधी, पोत रोधी एवं पनडुब्बी रोधी हथियारों से लैस है।


अमेरिकी कार्यक्रम ‘ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम’ में भारत शामिल

भारत का अमेरिकी पहल वाले कार्यक्रम ‘इंटरनेशनल एक्सीपेडेट ट्रैवलर इनीशिएटिव’ (ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम) में औपचारिक रूप से शामिल हो गया। ग्लोबल एंट्री अमेरिकी कस्टम और बोर्ड प्रोटैक्शन (सीबीपी) कार्यक्रम का हिस्सा है जो अमेरिका पहुंचने वाले भारतीयों को यथाशीघ्र प्रवेश की अनुमति देता है। चुनिंदा हवाईअड्डों पर पहुंचने के बाद कार्यक्रम से जुड़े सदस्यों को आव्रजन अधिकारियों द्वारा आव्रजन मंजूरी के लिये कतार में लगने के बजाए आटोमेटिक कियोस्क के उपयोग की अनुमति होगी और वे उसके जरिये अमेरिका में प्रवेश कर सकेंगे। भारत जिस कार्यक्रम से जुड़ा है, स्विट्जरलैंड और ब्रिटेन उससे पहले से जुड़े हैं।


सैयद सलाउद्दीन वैश्विक आतंकवादी घोषित

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने 26 जून को पाकिस्तान के आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया। सैयद सलाहुद्दीन आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का सरगना है। अमेरिका की इस घोषणा के बाद अब कोई भी अमेरिकी नागरिक सामान्यतः सलाउद्दीन के साथ लेन-देन नहीं कर सकेगा। साथ ही अमेरिका के अधिकार क्षेत्र में आनेवाली जगहों पर सलाहुद्दीन की संपत्ति को जब्त कर लिया जायेगा।


कैलिफोर्निया से स्पेस एक्स ने 10 उपग्रह छोड़े

कैलिफोर्निया से प्रक्षेपित स्पेस एक्स के एक रॉकेट से 10 संचार उपग्रहों को उनकी कक्षाओं में पहुंचा दिया गया। फाल्कन 9 रॉकेट का 26 जून को पश्चिमोत्तर लॉस एंजिल्स के वांडेनबर्ग वायुसेना अड्डे से प्रक्षेपण किया गया। रॉकेट के जरिए इरिडियम कम्युनिकेशंस के लिए नए उपग्रहों का दूसरा सेट भेजा गया।


बुल्गारिया का पहला संचार उपग्रह प्रक्षेपित

बुल्गारिया के पहले भूस्थैतिक संचार उपग्रह ‘बुल्गारियासेट-1’ को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया गया। इस उपग्रह को 24 जून को सफलतापूर्वक कक्षा में प्रक्षेपित कर दिया गया। यह संचार उपग्रह यूरोप और उत्तर अफ्रीका को टेलीविजन तथा दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराएगा। इसे नासा के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स की मदद से प्रक्षेपित किया गया।

आर्थिकी घटनाक्रम

एशिया के टॉप-5 बाजारों में भारत

फिच समूह की कंपनी बीएमआई रिसर्च के अनुसार चीन, श्रीलंका, वियतनाम, भारत और इंडोनेशिया एशिया में पांच पसंदीदा उपभोक्ता बाजार का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन बाजारों में खुदरा कारोबारियों के लिए 2021 तक उपभोक्ता व्यय में मजबूत वृद्धि रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। बीएमआई रिसर्च ने कहा, ‘भारत में उपभोक्ताओं द्वारा व्यय में वृद्धि 2021 तक काफी मजबूत बनी रहेगी।’ उसने कहा कि वास्तविक उपभोक्ता व्यय वृद्धि इन पांच सालों के दौरान औसतन 6.1 फीसद रहने की संभावना है।


वैश्‍विक खुदरा सूचकांक में भारत शीर्ष पर

कारोबार सुगमता के मामले में 30 विकासशील देशों की सूची में भारत शीर्ष पर पहुंच गया है। 2017 के ग्लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्स (जीआरडीआई) ने अपने 16वें संस्करण में में यह रैंकिंग दी गई है। भारत के जीआरडीआई सूची में शीर्ष पर पहुंचने की वजह उसकी तेजी से बढती अर्थव्यवस्था, एफडीआई नियमों में ढील और खपत में तेजी है। जीआरडीआई ‘द एज ऑफ फोकस’ में चीन को दूसरा स्थान दिया गया है।


जीएसटी परिषद की 15वीं बैठक

जीएसटी परिषद की 15वीं बैठक 3 जून को नई दिल्ली में हुई। इस बैठक में बची हुई छह वस्तुओं की जीएसटी दर तय कर दी है और इसके साथ ही सभी वस्तुओं और सेवाओं की दरें तय हो गई।


टेलीनॉर के एयरटेल में विलय को मंजूरी

दूरसंचार सेवाएं देने वाली कंपनी भारती एयरटेल में टेलीनॉर के विलय को सेबी (पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड) ने मंजूरी दे दी। इस विलय को सेबी के साथ साथ बीएसई और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) ने भी इस विलय के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया। एयरटेल ने इस वर्ष फरवरी में टेलीनॉर इंडिया के अधिग्रहण के लिए टेलीनॉर दक्षिण एशिया इनवेस्टमेंट पीटीई लिमिटेड के साथ निश्चित करार किया था।


विदेशी मनीआर्डर पाने वाले देशों में भारत सबसे आगे

संयुक्त राष्ट की इकाई कृषि विकास के लिए अंतरराष्टीय कोष आईएफएडी अध्ययन के अनुसार 2016 में भारत सबसे अधिक विदेशी मनीआर्डर पाने वाला देश रहा। उसे 62.7 अरब डालर मिले। उसके बाद चीन का नंबर रहा जिसे कुल 61 अरब डालर की राशि मिली। इसके बाद फिलीपीन को 30 अरब डालर व पाकिस्तान को 20 अरब डालर धन मिला। इसके अनुसार 2007- 2016 में भारत ने विदेशी मनीआर्डर पाने के मामले में चीन को पछाड़ दिया। वहीं जिन देशों से सबसे अधिक मनीआर्डर भेजे गए उनमें अमेरिका, सउदी अरब व रूस प्रमुख है।


स्वरोजगार को बढ़ावा देने लिए विश्वविद्यालय

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय (एमएसएमई) मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मदद से हैदराबाद में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन करेगा। इस विश्वविद्यालय का मकसद स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। इस विश्वविद्यालय/संस्थान में किस प्रकार का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। उस पर अंतिम निर्णय इस संस्थान के एकेडमिक कौंसिल की अनुशंसा पर इसकी बोर्ड आफ गर्वनेंस करेगी। इनके गर्वनेंस का मॉडल केंद्रीय विश्वविद्यालय, आईआईटी या आईआईएम की तर्ज पर होगा। इस तरह के संस्थान चीन, जर्मनी और स्वीडन में चल रहे हैं। जिस तरह के कोर्स अभी दिए जा रहे हैं उसमे टूल एंड ड्राई, मैकोट्रोनिक्स, सिमुलेशन, 3 डी प्रिंटिंग, रिवर्स इंजीनियरिंग और प्रोडक्सन इंजीनियरिंग जैसे चार दर्जन कोर्स अभी हैं जिन्हे विकसित किया जाएगा।


एनपीए पर आरबीआई की कार्रवाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5,000 करोड़ रुपये से अधिक बकाये कर्ज वाले 12 बैंक खातों की पहचान की है। इन खातों में बैंकों के कुल फंसे कर्ज का 25 प्रतिशत बकाया है। आरबीआई इन खातों से बकाये की वसूली के लिये बैंकों को ‘दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता’ (Insolvency and Bankruptcy Code – IBC) के तहत कारवाई करने के लिये कह सकता है। ग़ौरतलब है कि बैंकिंग क्षेत्र इस समय एनपीए के बोझ तले दबा हुआ है। करीब आठ लाख करोड़ रुपये की राशि कर्ज में फंसी है, जिसमें से छह लाख करोड़ रुपये की राशि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की है।
क्या है एनपीए? जब कोई कर्जदार अपने बैंक को कर्ज की राशि लौटाने में नाकाम रहता है, तब उसका लोन अकाउंट नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) कहलाता है


किसानों को फसल के लिये सस्ता कर्ज

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किसानों को सस्ता कर्ज के लिये 20,339 करोड रुपये के कोष की 14 जून को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल के फैसले के मुताबिक- एक साल तक यानि कम अवधि के लिए 3 लाख रुपये तक का फसल कर्ज़ लेने वाले किसानों को ब्याज़ में पांच फीसदी की छूट मिलेगी, यानि इसके तहत किसानों को फसली ऋण 4 फीसदी के ब्याज पर मिल सकेगा। इसके अलावा किसानों को फसल कटाई के बाद अपनी उपज के भंडारण के लिये भी 7% की सस्ती दर पर कर्ज उपलब्ध होगा। सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को भी फसल ऋण से जोडा गया है। किसानों के लिये ब्याज सहायता की यह योजना 2006-07 से चल रही है। इस वर्ष के दौरान इस योजना का क्रियान्वयन राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण बैंक (नाबार्ड) और रिर्जव बैंक द्वारा किया जाएगा।


जीएसटी परिषद की 16वीं बैठक

वस्‍तु और सेवाकर (GST) परिषद की 16वीं बैठक 11 जून को नई दिल्ली में संपन्न हुई। वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता में इस बैठक में कुछ वस्‍तुओं पर जीएसटी दरों की समीक्षा की गई। वित्त मंत्री ने 133 में से 66 श्रेणियों में टैक्स दर कम किये जाने की घोषणा की।


महाराष्ट्र के किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला किया। 11 जून को महाराष्ट्र के किसानों और राज्य सरकार के बीच हुई बैठक में कर्ज माफ करने का फैसला किया। कर्ज माफी के लिए सरकार और किसानों की कमेटी बनाने के भी निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में किसान कर्ज माफी सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे थे।


पैन और आधार जोड़ने की अनिवार्यता पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन और आधार कार्ड जोड़ने की अनिवार्यता पर रोक लगा दिया। कोर्ट ने 9 जून को अपने आदेश में कहा कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वो पैन कार्ड के साथ ही आयकर रिटर्न फाइल कर सकते हैं। कोर्ट ने साथ ही इनकम टैक्स की धारा 139 (AA) को वैध ठहराया है।


16 जून से डीजल-पेट्रोल के दाम दैनिक आधार पर

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम 16 जून से दैनिक आधार पर तय किए जाएंगे। फिलहाल तेल कंपनियां पाक्षिक आधार पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उतार-चढ़ाव के मद्देनजर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव करती हैं। दोनों ईंधन के दाम रोजाना बदलने के लिए तेल कंपनियों ने इस वर्ष एक मई से पांच शहरों पुड्डुचेरी, उदयपुर, जमशेदपुर, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया था। अब तेल कंपनियां पूरे देश में 16 जून से नई कीमत व्यवस्था शुरू करने का फैसला किया है।


जम्मू-कश्मीर को छोड़ सभी राज्यों में एसजीएसटी पारित

देश में एक जुलाई से वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था को लागू करने के उद्देश्य से जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) कानून को पारित कर दिया। दो राज्यों पश्चिम बंगाल और केरल ने जहां इस कानून को लेकर अध्यादेश जारी किया है, वहीं शेष राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं ने ‘राज्य जीएसटी कानून’ को पारित किया है। पश्चिम बंगाल ने गत 15 जून को अध्यादेश जारी किया था जबकि केरल ने 21 जून को इस संबंध में अध्यादेश जारी किया।


धान व दलहन के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी

सरकार ने इस वर्ष खरीफ धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 80 रपए प्रति क्विंटल और दलहन में 400 रपए प्रति क्विंटल तक बढ़ाने को मंजूरी दी। समर्थन मूल्य में की गयी इस बढ़ोतरी से किसान इनकी अधिक बुवाई करने को प्रोत्साहित होंगे।
बोनस सहित प्रति क्विंटल (रुपए में) दलहनों का वर्तमान समर्थन मूल्य: धान 1550, धान (ग्रेड ए) 1590, मक्का 1365, अरहर 5450, मूंग 5225, मूंग 5575, उड़द 5400


ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए परियोजना को मंजूरी

ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए नीति आयोग ने 20 जून को 18,000 करोड़ रुपये की एक परियोजना को मंजूरी दी। इसे अब मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इस परियोजना में दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रेल कॉरिडोर को रखा गया है। तीन महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता) के बीच यात्रा समय में कमी लाने के मकसद से तैयार इस परियोजना के तहत पूरे 3,000 किलोमीटर मार्ग के दोनों तरफ बाड़ लगाने के साथ सिग्नल प्रणाली का अपग्रेडेशन, सभी रेलवे फाटकों को समाप्त करना और ट्रेन सुरक्षा चेतावनी प्रणाली (टीपीडब्ल्यूएस) समेत अन्य उपाय किए जाने हैं ताकि ट्रेनों की स्पीड 160 किलो मीटर प्रति घंटा हो सके।


बैंक खाते और 50 हजार सेे ज्यादा के लेन-देन के लिए आधार अनिवार्य

केंद्र सरकार ने 50 हजार और उनसेे ज्यादा के लेन-देन और बैंक में नए खाते खुलवाने के लिए आधार संख्या अनिवार्य कर दिया। 16 जून को लिए इस फैसले से कालेधन और आयकर चोरी रोकने में सहायक होगा। साथ ही सभी मौजूदा बैंक खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार संख्या से खाते को जोड़ना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे। 50 हजार से ज्यादा की रकम के लेन-देन पर आधार उसी तरह जरूरी होगा, जैसे अभी पैन कार्ड को जरूरी माना जाता है।


कालेधन संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान पर स्विटजरलैंड से सहमति

स्विटजरलैंड ने भारत और 40 अन्य देशों के साथ अपने यहां संबंधित देश के लोगों के वित्तीय खातों, संदिग्ध कालेधन से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान की स्वचालित व्यवस्था का 16 जून को अनुमोदन कर दिया। स्विट्जरलैंड सरकार इस व्यवस्था को वर्ष 2018 से संबंधित सूचनाओं के साथ शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आंकड़ों के आदन प्रदान की शुरुआत 2019 में होगी। उल्लेखनीय है कि कालेधन का मुद्दा भारत में सार्वजनिक र्चचा का एक बड़ा विषय बना हुआ है तथा लंबे समय से एक धारणा है कि बहुत से भारतीयों ने अपनी काली कमाई स्विट्जरलैंड के गुप्त बैंक-खातों में छुपा रखी है।


200 रुपए के नोट के छपाई के आदेश

भारतीय रिजर्व बैंक ने 200 रुपए के नोट के छपाई के आदेश दिए हैं। नोटबंदी के बाद से जारी 2000 रुपए के नए नोट से आम आदमी के लिए खुले पैसों की कमी को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। 200 रुपए के नए नोटों में कई सिक्यॉरिटी फीचर्स होंगे, जिससे इन नोटों की कोई भी किसी भी तरह से नकल न कर सके।


एयर इंडिया में विनिवेश को कैबिनेट की मंज़ूरी

केंद्र सरकार की कैबिनेट ने 28 जून को एयर इंडिया के विनिवेश को सैद्धांतिक मंज़ूरी दे दी। इसके लिए वित्त मंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाएगी, जो सारे तौर-तरीके तय करेगी। नीति आयोग ने भी एयरलाइंस के निजीकरण की सिफारिश की थी। इससे पहले मनमोहन सिंह सरकार ने 2012 में एयर इंडिया के लिए भारी भरकम राहत पैकेज की घोषणा की थी, जो कि दस साल के दौरान दिया जाएगा। इसी पैकेज के बूते एयर इंडिया परिचालन में बनी हुई है।
उल्लेखनीय है कि: एयर इंडिया देश की सरकारी एयरलाइंस है और 140 विमानों के साथ ये देश की सबसे ज्यादा विमान वाली एजेंसी है। एयर इंडिया 41 विदेशी और 72 देसी उड़ानें संचालित करती है। देश के 4 फ़ीसदी देसी बाज़ार पर एयर इंडिया की हिस्सेदारी है। विमानन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं और निजी एयरलाइंस से हवाई सफर सस्ता हो रहा है ऐसे में एयर इंडिया लगातार घाटे में जा रही है। एयर इंडिया ने वर्ष 2015-16 में 3,587 करोड़ रुपये का घाटा सहा।


केंद्रीय कर्मचारियों के भत्तों को मंज़ूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने 28 जून को केंद्रीय कर्मचारियों के भत्‍तों में बदलाव को मंज़ूरी दे दी। केंद्रीय कर्मचारियों के भत्‍तों पर सातवें वेतन आयोग का सुझाव मंज़ूर कर लिया गया। संशोधित दरें 1 जुलाई, 2017 से प्रभावी होंगी। सियाचिन में कार्यरत सैनिकों के लिए भत्ता 14,000 रुपये से बढ़ा कर 30,000 रुपये कर दिया गया। जबकि सियाचिन में कार्यरत अफसरों के लिए भत्ता 21,000 रुपये से बढ़ा कर 42,500 रुपये किया गया।


आधार को पैन के साथ जोड़ना अनिवार्य

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से आधार को स्थायी खाता संख्या, पैन के साथ जोड़ना अनिवार्य बना दिया है। हालांकि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से लोगों को मिली आंशिक राहत जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जो लोग आधार और पैन नहीं जोड़ पाएंगे, उन्हें भी आय कर रिटर्न भरने दिया जाए। जिसके पास एक जुलाई, 2017 तक पैन नंबर है, उसे धारा 139एए की उपधारा (2) के प्रावधानों के तहत अपने आधार नंबर की जानकारी आय कर विभाग को देनी होगी। राजस्व विभाग ने आय कर कानून के नियम 114 को संशोधित करते हुए कहा कि ये नियम एक जुलाई, 2017 से लागू होंगे। यह नियम पैन आवंटन के आवेदन से संबंधित है। कुल 2.07 करोड़ करदाता अपने आधार को पहले ही पैन से जोड़ चुके हैं। देश में पैन कार्डधारकों की संख्या 25 करोड़ है जबकि 111 करोड़ लोगों को आधार संख्या दी जा चुकी है


राशन की के अनाज का मूल्य नहीं बढ़ाने का फैसला

सरकार ने खाद्य कानून के तहत राशन की दुकानों के जरिए बेचे जाने वाले अनाज का मूल्य एक साल और नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून’ (एनएफएसए) के तहत अनाज के दाम में हर तीन साल बाद समीक्षा का प्रावधान है।
उल्लेखनीय है कि: इस कानून के तहत सरकार देश में 81 करोड़ लोगों को अनाज उपलब्ध करा रही है। इससे सरकारी खजाने पर सालाना 1.4 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ रहा है। इसके तहत चावल तीन रुपये किलो, गेहूं दो रुपये तथा मोटा अनाज एक रुपये किलो पर (हर महीने प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज) उपलब्ध कराये जाते हैं। खाद्य सुरक्षा कानून नवम्बर 2016 से देशभर में लागू किया गया है।


भारत में कौशल विकास में विश्व बैंक का सहयोग

विश्व बैंक ने भारत में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए 25 करोड़ डालर का कर्ज मंजूर किया है। इससे युवाओं को अधिक कुशल बनाया जा सकेगा जिससे उन्हें रोजगार पाने में आसानी है। इस कार्यक्रम के तहत 15 से 29 साल के बेरोजगारों या अनुकूल रोजगार से वंचित लोगों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।


नेपाल, भूटान की यात्रा के लिए आधार वैध नहीं

गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, नेपाल और भूटान की यात्रा के लिए आधार कार्ड स्वीकार्य यात्रा दस्तावेज नहीं है। देश के नागरिक वैध राष्ट्रीय पासपोर्ट अथवा चुनाव आयोग द्वारा जारी चुनाव पहचान पत्र ले कर नेपाल और भूटान की यात्रा कर सकते हैं। इन दो देशों में यात्रा के लिए वीजा अनिवार्य नहीं है। यात्रा में अपनी आयु और पहचान की पुष्टि के लिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र सरकार स्वास्य सेवा (सीजीएचएस) कार्ड और राशन कार्ड शामिल हैं लेकिन आधर कार्ड शामिल नहीं है।


नोएडा में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अडडे को मंजूरी

नोएडा के जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडे के निर्माण को केंद्र सरकार ने 24 जून को सैद्धांतिक सहमति दी। अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस हवाई अडडे के लिए करीब 3000 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता होगी। यहां देश का पहला एयर कार्गो हब भी बनाया जाएगा। इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडे के बन जाने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों का आर्थिक विकास होने, पर्यटन को बल मिलने और रोजगार व व्यवसाय के अवसर बढ़ने की उम्मीद है। इस हवाई अडडे के निर्माण में 15 से 20 हजार करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान है।

भारतीय राज्य

चक्रवात ‘मोरा’ से मिजोरम और मणिपुर प्रभावित

चक्रवाती तूफान मोरा ने भारत के मिजोरम और मणिपुर को काफी प्रभावित किया। भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ 1 जून को मिजोरम के कई इलाकों में बिजली और दूरसंचार नेटवर्क बाधित हो गए। तेज़ हवाओँ के चलते मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कुछ जगहों पर भूस्खलन की भी घटना घटी।


कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर का इस्तीफा

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने 1 जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनका इस्तीफा कांग्रेस नेतृत्व द्वारा उन्हें पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाए रखने का फैसला किए जाने के बाद आया।


उत्तराखंड में वाहनों में कूड़ादान लगाना अनिवार्य

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वाहनों में डस्टबिन रखे जाने की योजना का शुभारम्भ किया। इस योजना के तहत वाहनों में कूड़ादान (डस्टबिन) की व्यवस्था अनिवार्य की जाएगी। मुख्यमंत्री ने योजना का स्वागत करते हुए कहा कि इससे सड़कों पर कूड़ा, कचरा फैलने पर रोक लगेगी।


सड़कों के लिए उत्तर प्रदेश को केंद्रीय मदद

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में सड़कों की दशा सुधारने के लिए केंद्रीय सड़क निधि के तहत दस हजार करोड़ रपए देने की घोषणा की। इस निधि के तहत राज्य में 73 स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे में बदलने के लिए 6260 किलोमीटर रोड बनाई जाएगी। वर्ष 2019 के प्रयाग कुंभ के पूर्व वाराणसी और इलाहाबाद के बीच गंगा में नाव और स्टीमर चलेंगे। राज्य के हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ा जायेगा। साथ ही इलाहाबाद-लखनऊ-गोरखपुर-बरेली-कानपुर-मुरादाबाद व मेरठ को आपस में रोड नेटवर्क से जोड़ा जायेगा।


मध्य प्रदेश में किसानों का व्यापक प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के किसानों ने हाल के दिनों में राज्य में व्यापक प्रदर्शन किया। वे अपनी फसलों के लिए सही दाम सहित 20 सूत्री मांगों को लेकर राज्य में 1 जून से आंदोलन कर रहे हैं। इसी दौरान मंदसौर में विरोध प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया और यहां हुई गोलीबारी में 5 प्रदर्शनकारी की मौत हो गयी। राज्य सरकार ने किसानों के लिए मूल्य स्थिरीकरण कोष बनाने जैसे कई अहम कदमों का भी 7 जून को एलान किया।


केरल में पशु बिक्री अधिसूचना के खिलाफ प्रस्ताव

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जारी पशु बिक्री और पशु वध अधिसूचना के खिलाफ केरल विधानसभा ने 8 जून को एक प्रस्ताव पारित किया। केरल की दोनों विरोधी पार्टियों सीपीएम और कांग्रेस ने एक साथ मिल कर सदन में प्रस्ताव पास किया और केंद्र सरकार से अधिसूचना वापस लेने की अपील की।


उत्तराखंड में 39957.79 करोड़ का कर मुक्त बजट

उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने 8 जून को विधानसभा में 39957.79 करोड़ रुपये का बजट पेश कर दिया। मौजूदा सरकार का यह बजट पिछली सरकार के मुकाबले 7908.73 करोड़ अधिक है। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष आय और व्यय का संतुलन बना लिया है। वर्ष 2017-2018 में कोई राजस्व घाटा अनुमानित नहीं है। हालांकि राजकोषीय घाटा 5471.2 करोड़ है, जो राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 2.37 प्रतिशत है।


पंजाब में राजमार्ग के पास होटलों में शराब बेचने को मंजूरी

पंजाब विधानसभा ने 23 जून को एक विधेयक पारित कर राजमार्ग के पास स्थित होटलों, रेस्तरां और अन्य अधिसूचित स्थानों पर शराब बेचने को मंजूरी दे दी। हालांकि, उच्चतम न्यायालय की ओर से पिछले वर्ष दिसम्बर में जारी निर्देशानुसार राजमार्ग के 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकानें खोलने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। राज्य कैबिनेट ने सोमवार को पंजाब आबकारी अधिनियम, 1914 के प्रावधान 26-ए में संशोधन को मंजूरी दे दी, ताकि राष्ट्रीय और राजकीय राजमार्ग के 500 मीटर के दायरे में मौजूद होटलों, रेस्तरां और क्लबों पर शराब बेचने पर लगे प्रतिबंध को हटाया जा सके।


केशरीनाथ त्रिपाठी का बिहार के राज्यपाल के रूप में शपथ

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने 22 जून को बिहार के राज्यपाल (कार्यवाहक) के रूप में शपथ ली। उन्हें पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस राजेन्द्र मनन ने राज्यपाल पद की शपथ दिलायी। केशरीनाथ त्रिपाठी दूसरी बार बिहार के कार्यवाहक राज्यपाल के रूप में शपथ ली। इससे पहले 27 नवंबर 2014 से 15 अगस्त 2015 तक त्रिपाठी बिहार के राज्यपाल रह चुके हैं।


उत्तर प्रदेश में 70,784 किफायती घरों के निर्माण को मंजूरी

केंद्रीय आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में शहरी गरीबों के लिए 70,784 किफायती घरों के निर्माण को मंजूरी दी। ये आवास प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत बनाये जायेंगे। इसमें 3528 करोड़ रुपए निवेश होंगे और इसके लिए 1,062 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता की मंजूरी दी गई है।


कर्नाटक के किसानों के कृषि कर्ज माफ

कर्नाटक सरकार ने 21 जून को राज्य के किसानों के कृषि कर्ज माफ किए जाने की घोषणा की। इससे सरकारी खजाने पर 8,165 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। विधानसभा में घोषित इस कदम से उन 22,27,506 किसानों को लाभ होगा जिन्होंने सहकारी बैंकों से कर्ज लिया है। इसके तहत सहकारी बैंकों से लिए गए प्रत्येक किसानों का 50,000-50,000 रुपए तक का अल्पकालीन कर्ज या फसल कर्ज को माफ किया जाएगा।


पंजाब में दो लाख के फसल कर्ज माफ

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 19 जून को पंजाब के छोटे और सीमांत किसानों के कृषि ऋण पर छूट की घोषणा की। घोषणा के तहत छोटे और सीमांत किसानों (5 एकड़ तक) के लिए 2 लाख रुपए तक की कर्जमाफी की गई। इस कदम से राज्य के कुल 18.5 लाख किसानों में से 10.25 लाख किसानों को लाभ होगा।


कुडनकुलम परमाणु बिजली संयंत्र की तीसरी इकाई शुरू

तमिलनाडु के कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र की तीसरी यूनिट में निर्माण कार्य शुरू हो गया। रूस के साथ सहयोग से बनने वाली इस परियोजना से 1000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 1 जून को 18वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में कुडनकुलम में इस तीसरी यूनिट के लिए व्यापक समझौते के प्रारूप पर हस्ताक्षर किए गये थे। कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना का निर्माण रूस-भारत समझौते के तहत हो रहा है।


कश्मीर में विस्टाडोम ट्रेन की घोषणा

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कश्मीर में विस्टाडोम (पारदर्शी शीशे वाली) ट्रेन सेवा शुरू करने की घोषणा 29 जून को की। इस ट्रेन में कश्मीरी पकवान ‘वाजवान’ परोसा जाएगा। इस ट्रेन के लिए कोच फैक्टरियों को इसका आर्डर दे दिया गया है।


डीयू में दिल्ली के छात्रों को 85% आरक्षण का प्रस्ताव

दिल्ली विधानसभा ने 29 जून को दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बंधित दो प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। इन प्रस्तावों में दिल्ली विश्वविद्यालय में दिल्ली के छात्रों को 85% आरक्षण देना तथा दिल्ली विश्वविद्यालय एक्ट 1922 में संशोधन शामिल है।


केरल में वील्स बुखार का कहर

केरल के अलग-अलग हिस्सों में फैले वील्स बुखार और स्वाइन फ्लू के कारण में कई लोगों की मौत हो गयी। हालात पर काबू पाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने पूरे राज्य में सफाई अभियान में तेजी लेन का निर्देश दिया।


आप के 20 विधायक लाभ के पद के दायरे में

चुनाव आयोग ने 24 जून को स्पष्ट कर दिया कि आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों पर लाभ का पद ग्रहण करने संबंधी मामले में सुनवाई जारी रहेगी। मुख्य चुनाव आयुक्त डा नसीम जैदी वालीपीठ ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 13 मार्च 2015 को 21 संसदीय नियुक्त किया जिसमें कोई दो राय नहीं है, लिहाजा लाभ के पद के मामले में आयोग आगे सुनवाई जारी रखेगा। आयोग ने आदेश में कहा कि राजौरी गार्डन के विधायक जरनैल सिंह ने इस्तीफे दे दिया व इस सीट पर उपचुनाव भी हो चुका है, इसलिए लाभ का पद पाने के मामले में अब शेष 20 विधायकों पर ही सुनवाई होगी।


मध्य प्रदेश के एक मंत्री को चुनाव आयोग ने अयोग्य ठहराया

चुनाव आयोग ने 24 जून को मध्य प्रदेश सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री नरोत्तम मिश्रा को तीन साल के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहरा दिया है। आयोग ने उनको चुनाव खर्च के बारे में गलत जानकारी देने के आरोप में अयोग्य ठहराया। इस फैसले के साथ ही दतिया विधानसभा से उनका चुनाव भी खारिज हो गया है।


महाराष्ट्र में 34 हजार करोड़ की कर्ज माफी

महाराष्ट्र सरकार ने डेढ़ लाख रुपए तक का किसानों का कर्ज माफ कर दिया। सरकार के इस फैसले का लाभ करीब 90 लाख किसानों को मिलेगा। 24 जून को राज्य सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दी गई। इससे करीब 40 लाख किसानों का डेढ़ लाख रुपए का पूरा कर्ज माफ हो जाएगा।

खेल जगत

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत ने पाकिस्तान को हराया

चैम्पियंस ट्रॉफी के अपने पहले मुक़ाबले में 4 जून को भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हरा दिया। भारत ने निर्धारित 48 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 319 रन बनाए। डकवर्थ-लुइस नियम से हुए फ़ैसले में पाकिस्तान पाकिस्तान की पारी 164 रन पर सिमट गई।


चैंपियंस लीग का ख़िताब मैड्रिड ने जीता

पुर्तगाल के रियाल मैड्रिड ने 3 जून को चैंपियंस लीग फुटबॉल का खिताब जीत लिया। लीग के फाइनल मुकाबले में रियाल मैड्रिड ने इटली की जेवेंट्स टीम को 4-1 से पराजित कर दिया। चैंपियंस लीग में अपना 140वां मैच खेल रहे पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दो गोल किए। रोनाल्डो का लीग के 140 मैचों में यह 105वां गोल था। रोनाल्डो पिछले 12 महीने में दो चैंपियंस लीग खिताब, पुर्तगाल के साथ एक यूरोपियन चैंपियनशिप और एक स्पेनिश लीग खिताब, विश्वकप और फीफा का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुके हैं।


साम्पोली बने अर्जेटीना की फुटबाल टीम के कोच

जॉर्ज साम्पोली को अर्जेटीना की राष्ट्रीय फुटबाल टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। इससे पहले साम्पोली स्पेनिश क्लब सेविला के कोच थे। इसके अलावा, साम्पोली चिली की राष्ट्रीय टीम के कोच रह चुके हैं। 2012 से 2016 के बीच साम्पोली के मार्गदर्शन में चिली टीम ने 2014 विश्व कप में हिस्सा लिया और 2015 में कोपा अमेरिका खिताब जीता।


उषा स्कूल ऑफ एथलीट में नए सिंथेटिक ट्रैक का उद्घाटन

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 15 जून को दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उषा स्कूल ऑफ एथलीट में नए सिंथेटिक ट्रैक का उद्घाटन किया। उषा स्‍कूल ऑफ एथेलेटिक्‍स का निर्माण केरल सरकार द्वारा आवंटित 30 एकड़ भूमि पर किया गया है। इसमें 8 लेन के सिंथेटिक एथेलेटिक्‍स ट्रैक निर्माण का खर्च 8.5 करोड़ रुपये पूर्ण रूप से भारत सरकार के राष्‍ट्रीय खेल विकास कोष ने वहन किया है। इसमें नवोदित एथलीटों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि केरल के कोझीकोड में स्थापित यह संस्थान महान धाविका पीटी उषा ने शुरु किया है ताकि एथलीटों को विश्वस्तरीय प्रशिक्षण मिल सके।


मीरा एरडा का यूरो जेके सीरीज के लिए अनुबंध

मीरा एरडा ने आगामी जेके टायर एफएमएससीआई राष्ट्रीय रेसिंग चैंपियनशिप की यूरो जेके सीरीज के लिए अनुबंध किया है। वडोदरा की युवा रेसर मीरा एरडा देश में होने वाली फॉर्मूला रेसिंग की सर्वोच्च प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला ड्राइवर होंगी। जेके यूरो में बीएमडब्ल्यू एफबी 02 जैसी कार शामिल होती है। मीरा ने अब तक कुल 75 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रेस में हिस्सा लिया है।


आईएसएसएफ विश्व कप में भारत को स्वर्ण पदक

भारत के जीतू राय और हीना सिद्धू ने आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। जीतू और हीना ने 12 जून को खेले गये दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के मिश्रित टीम वर्ग में रूस को हराकर स्वर्ण पदक जीता। फ्रांस ने ईरान को इसी स्कोर से हराकर इस स्पर्धा का कांस्य पदक जीता। प्रतियोगिता में चीन तीन स्वर्ण सहित कुल छह पदकों के साथ अब तक शीर्ष पर है।


फ्रेंच ओपन महिला युगल खिताब माटेक और सफारोवा ने जीता

अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स और चेक गणराज्य की लूसी सफारोवा की जोड़ी ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017 का महिला युगल खिताब जीत लिया। बेथानी माटेक और सफारोवा ने 11 जून को खेले गये फाइनल में आस्ट्रेलियाई जोड़ी एश्लेग बार्टी और कैसी डेलाकुआ की जोड़ी को पराजित किया।


फ्रेंच ओपन पुरुष युगल खिताब हैरिसन और माइकल ने जीता

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017 के पुरुष युगल का खिताब अमेरिका की जोड़ी रेयान हैरिसन और माइकल वीनस ने जीता। हैरीसन और माइकल ने फाइनल में मैक्सिको के सेंटियागो गोंजालेज और अमेरिका के डोनाल्ड यंग को हराया।


तीरंदाजी विश्व कप में भारत को कांस्य पदक

अभिषेक वर्मा और दिव्या दहल ने तीरंदाजी विश्व कप में कंपाउंड मिश्रित युगल में कांस्य पदक जीता। पुरूष कंपाउंड टीम से भारत को काफी उम्मीदें थी जिसमें पिछले महीने विश्व कप पहले चरण में भारत को स्वर्ण मिला था, लेकिन अभिषेक वर्मा, सी राजू श्रीथर और गुरविंदर सिंह की भारतीय टीम कांस्य पदक के प्लेआफ मैच में फ्रांस के पियरे जूलियन डेलोचे, डोमिनिक जेनेट और फेबियेन डेलोबेले से हार गयी।


एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन भुवनेश्वर में

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप (एएसी) के 22वें संस्करण का आयोजन ओडिशा में किया जायेगा। यह चैंपियनशिप 6 से 9 जुलाई को ओडिशा के भुवनेश्वर में खेला जाएगा। चार दिनों तक चलने वाली ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनिशप में 42 देशों के एथलीट 45 विभिन्न स्पर्धाओं में शामिल होंगे। इस एशियाई चैंपियनशिप का आयोजन एशियाई एथलेटिक्स संघ भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के साथ मिलकर कर रहा है। यह चैंपियनशिप अगले वर्ष लंदन में होने वाली आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाइंग टूर्नामेंट भी होगा। इससे पहले भारत (वर्ष 1989 में नई दिल्ली और फिर 2013 में पुणे) दो बार एशियाई चैंपियनशिप की मेजबानी कर चुका है। एएसी के 22वें संस्करण में 1000 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं जो टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक होगा। वर्ष 2015 में एशियाई चैंपियनशिप की मेजबानी चीन के वुहान शहर में की गई थी जहां 40 देशों से 497 एथलीटों ने हिस्सा लिया था।


लाल पेखलुआ को सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार

भारत और मोहन बागान के स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुआ को अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ ने 2016 के लिए सर्वश्रेष्ठ फुटबालर चुना। सष्मिता मलिक को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबालर चुना गया।


कविता बनी डब्ल्यूडब्ल्यूई में पहली भारतीय महिला

पॉवरलिफ्टर और दक्षिण एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता कविता देवी को माई यंग क्लासिक के लिए चुना गया। यह महिलाओं का पहला डब्ल्यूडब्ल्यूई टूर्नामेंट है। हरियाणा की रहने वाली कविता ने पेशेवर रेसलर बनने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन द ग्रेट खली के मार्गदर्शन में उनकी पंजाब स्थित ट्रेनिंग अकादमी में अभ्यास किया है।


अफगानिस्तान और आयरलैंड को टेस्ट दर्जा

आईसीसी ने 22 जून को अफगानिस्तान और आयरलैंड क्रिकेट टीम को पूर्ण सदस्य बनाने की पुष्टि की। अफगानिस्तान और आयरलैंड को क्रमश: 11वें और 12वें देश के रूप में टेस्ट दर्जा दिया गया है।


इंडियन क्रिकेट टीम के कोच पद से अनिल कुंबले का इस्तीफा

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अनिल कुंबले ने 20 जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। काफी समय से अनिल कुंबले और टीम के कप्तान विराट कोहली के बीच अनबन की खबर थी। उल्लेखनीय है कि चैंपियंस ट्रॉफी के बाद कुंबले का बतौर कोच कार्यकाल खत्म हो रहा था, जिसे बीसीसीआइ ने वेस्टइंडीज दौरे तक बढ़ाया था।


पाकिस्तान बना चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब का विजेता

पाकिस्तान ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी क्रिकेट 2017 का खिताब जीत लिया। यह ट्रॉफी इंग्लैंड की मेजवानी में आयोजित किया गया था। 18 जून को खेले गये इस ट्रॉफी के फाईनल में पाकिस्तान ने भारत को 180 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 4 विकेट पर 338 रन का स्कोर बनाया। जवाब में पूरी भारतीय टीम 158 रन ही बना पाई। इस ट्रॉफी में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थे जबकि पाकिस्तान के कप्तान सफराज़ अहमद थे। फाइनल में शानदार शतक बनाने वाले फख़्ार जमान को ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार मिला। भारत के ओपनर शिखर धवन को टूर्नामेंट में सर्वाधिक 338 रन बनाने के लिए गोल्डन बैट का अवार्ड मिला। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली को टूर्नामेंट में सर्वाधिक 13 विकेट लेने के लिए गोल्डन बॉल का पुरस्कार दिया गया। हसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ का पुरस्कार भी मिला।
उल्लेखनीय है कि: चैंपियन्स ट्रॉफ़ी, विश्व क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित की जाने वाली विश्व-कप के बाद सबसे बड़ी प्रतियोगिता है जिसे छोटा विश्व-कप भी कहा जाता है। इस प्रतियोगिता की शुरुआत 1998 में हुई थी। अभी तक कुल 8 बार इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसे, समयवार क्रम में, दक्षिण अफ्रीका (1998), न्यूजीलैंड (2000), भारत तथा श्रीलंका-अनिर्णीत (2002), वेस्टइंडीज़ (2004), ऑस्ट्रेलिया (2006), ऑस्ट्रेलिया (2009) भारत (2013) और पाकिस्तान (2017) ने जीता है।


बोल्ट ने जीती गोल्डन स्पाइक रेस

जमैका के उसैन बोल्ट ने चेक गणराज्य में आयोजित ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक 100 मीटर दौड़ को 10.06 सेकेंड के साथ जीत लिया। 30 वर्षीय बोल्ट आठ बार के ओलंपिक चैंपियन हैं और 13 बार विश्व चैंपियनशिप में पदक जीत चुके हैं। वे अगस्त में लंदन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में अपने कॅरियर की आखिरी रेस के लिए उतरेंगे जिसके बाद वह ट्रैक एंड फील्ड को अलविदा कह देंगे। रियो ओलंपिक में अपना ट्रिपल-ट्रिपल पूरा करने के बाद उन्होंने ओलंपिक खेलों से भी संन्यास ले लिया था।


एटीपी टॉप 10 रैंकिंग वाले खिलाड़ी के खिलाफ रामनाथन की जीत

भारत के टेनिस खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ने 28 जून को विश्व के नंबर 8वीं रैंकिंग वाले खिलाड़ी डोमिनिक थीम को पराजित कर दिया। 222वीं रैंकिंग वाले रामनाथन ने तुर्की में खेले जा रहे अंतल्या ओपन टेनिस में डोमिनिक थीम को पराजित किया। पिछले बीस वर्षों में किसी शीर्ष 10 के खिलाड़ी को हराने वाले रामकुमार पहले भारतीय बने।


भारतीय थ्रोबॉल टीम को र्वल्ड गेम्स में स्वर्ण पदक

भारतीय पुरुष और महिला थ्रोबॉल टीम ने र्वल्ड गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच डाला। यह गेम्स नेपाल के काठमांडु में 15 से 18 जून तक आयोजित किया गया था। भारतीय पुरुष और महिला थ्रोबॉल टीम ने पहली बार इन खेलों में हिस्सा लिया था। भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर स्वर्ण जीता। भारतीय महिला टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को मात देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।


आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत को चार पदक

अनीस, अनहद जवांडा और शिवम शुक्ला की टीम ने जर्मनी में चल रही आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 26 जून को पुरुषों की 25 मीटर रैपिड पिस्टल में कांस्य पदक जीता। इससे प्रतियोगिता में भारत के नाम पर अब दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक दर्ज हो गए हैं। अनीस का यह प्रतियोगिता में दूसरा पदक है। इससे पहले उन्होंने 25 मीटर स्टैंर्डड पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था।

विविध घटनाक्रम

संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन

संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन 5-9 जून को संयुक्त राष्ट्र महासभा में आयोजित किया गया। इस बार के महासागर सम्मेलन ‘सतत विकास एजेंडा 2030’ के लक्ष्यों पर केंद्रित है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने के बाद एंटोनियो गुटेरेस द्वारा संबोधित किया जाने वाला यह पहला महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने मजबूत राजनीतिक नेतृत्व तथा नई साझेदारी का आह्वान किया, जो मौजूदा कानूनी ढांचा तथा ठोस कदम जैसे संरक्षित समुद्री इलाकों में वृद्धि करना तथा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रदूषण को कम करने पर आधारित हो। इसके अलावा महासचिव ने देशों से यूएन 2030 एजेंडा फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट, जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता तथा अदीस अबाबा एक्शन एजेंडा पर कोष का आवंटन करने का अनुरोध किया।


5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस

प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस दिन विश्व भर में पर्यावरण से जुड़ी चिन्ताओं पर चर्चा की जाती है और उसका हल निकालने की कोशिश भी। विश्व पर्यावरण दिवस के इस साल की थीम है ‘कनेक्टिंग पीपुल टू नेचर’।


शशि शेखर वेमपति प्रसार भारती के सीईओ नियुक्त

प्रसार भारती बोर्ड के अंशकालिक सदस्य शशि शेखर वेमपति को प्रसार भारती का मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ नियुक्त किया गया। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति ने प्रसार भारती के सीईओ पद के लिए उनके नाम को मंजूरी दी। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा। वह राजीव सिंह का स्थान लेंगे।


पूर्व प्रधान न्यायाधीश भगवती का निधन

पूर्व प्रधान न्यायाधीश पी एन भगवती का 15 जून को निधन हो गया। वे भगवती 95 वर्ष के थे। देश के 17 वें प्रधान न्यायाधीश रहे भगवती जुलाई, 1985 से लेकर दिसंबर, 1986 तक सर्वोच्च न्यायिक पद पर आसीन थे।


स्वच्छता अभियान पर बनी फिल्म ‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’

स्वच्छता अभियान पर आधारित एक फिल्म ‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’ बनायी गयी है। फ़िल्म का निर्देशन श्री नारायण सिंह ने किया है। यह स्वच्छ भारत अभियान की पृष्ठभूमि पर आधारित प्रेम कहानी है। फ़िल्म में भूमि पेड़ेनकर, अनुपम खेर और सना खान मुख्य भूमिका में हैं। यह फ़िल्म 11 अगस्त को रिलीज होगी।


ऊष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में अधिक बारिश की चेतावनी

नासा ने ऊष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में अधिक बारिश की चेतावनी दी है। नासा ने अपने अध्ययन में पृथवी के तापमान में वृद्धि को इसका जिम्मेदार बताया है। नासा की अमेरिका स्थित जेट प्रोपलशन लैबोरेटरी के वैज्ञानिक हुई सू के नेतृत्व में किए गए शोध के अनुसार, ऊंचाई पर स्थित ऊष्णकटिबंधीय बादल वातावरण की गर्मी को रोककर रखते हैं। यदि भविष्य में इन बादलों की संख्या कम होती है तो ऊष्णकटिबंधीय वातावरण ठंडा हो जाएगा। हाल के दशकों में बादलों में आए बदलावों के आधार पर निष्कर्ष निकालते हुए ऐसा लगता है कि सतह की गर्मी बढ़ने के कारण वातावरण में ऊंचे बादलों का निर्माण कम हो जाएगा। इससे ऊष्णकटिबंधीय बारिश भी बढ़ेगी, जो बादलों के कम होने से पैदा हुई ठंडक को संतुलित करने के लिए हवा को गर्म करेगी।


वैज्ञानिकों द्वारा पहली बार 2D चुंबकों की खोज

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के नेतृत्व वाले वैज्ञानिकों ने पहली बार 2डी चुंबकों की खोज की हैं। ये चुंबकें परमाणुओं की एकल परत से बनी हुई हैं। यह चुंबकें कहीं अधिक संगठित और प्रभावी उपकरणों का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं। चुंबकीय पदार्थ हमारे जीवन में अहम भूमिका निभानी वाली प्रौद्योगिकियों का आधार हैं। इनमें सेंसिंग अैर हार्ड-डिस्क डेटा स्टोरेज शामिल है। छोटी और तेज मशीनों के लिए शोधकर्ता ऐसे नए चुंबकीय पदार्थो को तलाश रहे हैं, जो ज्यादा सुगठित, ज्यादा दक्ष हों और जिन्हें सटीक एवं विश्वसनीय तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता हो।


‘सेल्फी विद डॉटर’ मोबाइल एप्प की शुरूआत

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 9 जून को ‘सेल्फी विद डॉटर’ मोबाइल एप्प की शुरुआत की। इस एप्प का उद्देश्य लोगों में कन्या भ्रूण हत्या और लिंग निर्धारण के प्रति जागरुकता फैलाना है। मुखर्जी ने लोगों से आग्रह किया कि अपनी बेटियों के साथ तस्वीरें खींचकर उन्हें अपलोड करें और अभियान को सफल बनाएं। हरियाणा के जींद जिले में बीबीपुर गांव के सुनील जगलान ने जून 2015 में इस अभियान की शुरूआत की थी। पूर्व सरपंच जगलान महिला सशक्तीकरण और ग्राम विकास के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। अभियान का उद्देश्य समाज में बच्ची का माता-पिता होने पर गौरवान्वित महसूस करने की भावना को बल देना है।


‘दंगल’ चीन में सर्वाधिक कमाई वाली गैर-हॉलीवुड फिल्म

बाॉलीवुड फिल्म ‘दंगल’ चीन में सर्वाधिक कमाई वाली पहली गैर-हॉलीवुड फिल्म बन गई है। उसने चीनी फिल्म उद्योग के सारे रिकार्ड तोड़ते हुए 1100 करोड़ रपए से ज्यादा की कमाई की। चीन में यह 33वीं ऐसी फिल्म बन गई है, जिसने एक अरब युआन (14.7 करोड़ डॉलर) की कमाई को पार कर लिया है।


अजीम प्रेमजी को ‘कार्नेगी मेडल’ पुरस्कार

वर्ष 2017 के ‘कार्नेगी मेडल’ से सम्मानित होने वाली 9 शख्सियतों में विप्रो अध्यक्ष अजीम प्रेमजी भी शामिल हैं। समाजसेवा के क्षेत्र में दिया जाने वाला यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। यह पुरस्कार उन्हें भारत की सार्वजनिक स्कूल प्रणाली में सुधार के उनके प्रयासों के लिए दिया गया।


राजीव गौबा होंगे नये गृहसचिव

राजीव गौबा भारत के नये गृहसचिव होंगे। वे वर्तमान गृहसचिव राजीव महर्षि का स्थान लेंगे। महर्षि 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। राजीव गौबा 1982 बैच के झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।


भारतवंशी को जापान में सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार

कृषि माइक्रोबायोलॉजिस्ट श्रीहरी चंद्रघाटगी को जापान में वर्ष 2017 का पर्यावरण मंत्रालय का पुरस्कार दिया गया। चंद्रघटागी, इकोसाइकल कॉर्पोरेशन के सीईओ है और यह पुरस्कार पाने वाले पहले विदेशी हैं। जापान में यह पर्यावरण क्षेत्र का सर्वोच्च पुरस्कार है। चंद्रघाटगी मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं और लगभग दो दशक से तोक्यो में रह रहे हैं।


21 जून: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। 21 जून 2017 को दुनिया भर में तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। संयुक्त राष्ट्र भी योग के रंगों में रंगा नज़र आया। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय रोशनियों से बनाए गए योग शब्द से जगमगा उठा। जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर ने इन रोशनियों को स्विच दबाकर जगमगा दिया।


पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन गिरफ्तार

कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन को 20 जून को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें पश्चिम बंगाल सीआईडी ने तमिलनाडु के कोयम्बटूर से गिरफ्तार किया। वह उच्च न्यायालय के पहले ऐसे सेवारत न्यायाधीश हैं जिन्हें उच्चतम न्यायालय ने कैद की सजा सुनाई है। भारत के प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली उच्चतम न्यायालय की सात सदस्यीय पीठ ने कर्णन को 9 मई को अदालत की अवमानना के आरोप में छह महीने जेल की सजा सुनाई थी। उस समय वह कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे। गिरफ़्तारी से आठ दिन पहले वह सेवानिवृत्त हो गए और उन्हें कलकत्ता उच्च न्यायालय में मौजूद नहीं होने के कारण परम्परागत रूप से विदाई नहीं दी गई।


मंगलयान ने कक्षा में पूरे किए 1000 दिन

भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) यानी मंगलयान ने अपनी कक्षा में 19 जून को एक हजार दिन पूरे कर लिए। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मंगलयान को 5 नवम्बर, 2013 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) सी-25 द्वारा सफल प्रक्षेपण किया था। 24 सितम्बर, 2014 को मंगलयान अपने पहले प्रयास में इस ग्रह की कक्षा में स्थापित हो गया। पृथवी के एक हजार दिन मंगल ग्रह के 973.25 दिन के बराबर होते हैं। इस दौरान मंगलयान ने इस ग्रह के 388 चक्कर लगाए हैं। 24 सितम्बर, 2016 तक मंगलयान के रंगीन कैमरे ने 715 तस्वीरें भेजी हैं।


तेजेंद्र शर्मा और एन्नाबेल मेहता को ब्रिटिश सम्मान

भारतीय मूल के ब्रिटिश हिंदी लेखक तेजेंद्र शर्मा और सामाजिक कार्यकर्ता एन्नाबेल मेहता को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ‘मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ सम्मान के लिए चुना है। तेजेंद्र शर्मा यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय हैं जिंन्हे हिंदी लेखन, हिंदी साहित्य की सेवा और सामुदायिक एकजुटता की गतिविधियों के लिए यह सम्मान मिल रहा है। तेजेंद्र शर्मा ब्रिटेन से प्रकाशित हिंदी की अकेली साहित्यिक पत्रिका ‘पुरवाई’ के संपादक हैं।
क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की सास और सामाजिक कार्यकर्ता ब्रिटिश नागरिक एन्नाबेल मेहता को मुंबई में वंचित समुदायों और एनजीओ ‘अपनालय’ के लिए उनकी सेवा तथा काम के लिए उन्हें पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गयी है।
अलग-अलग श्रेणियों में यह सम्मान ओम पुरी, सलमान रूशदी, वीएस नायपाल, विक्रम सेठ, अनीश कपूर आदि कई हस्तियों को मिल चुका है। भारत में इन्हीं सम्मानों की तर्ज पर पद्म सम्मान दिए जाते हैं।


कोच्ची मेट्रो का उदघाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून को कोच्चि मेट्रो रेल का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और मेट्रो मैन ई श्रीधरन भी मौजूद थे। कोच्चि मेट्रो रेल की कुल लंबाई अलुवा से तिरिपुनितुरा तक 25.612 किलोमीटर है। हालांकि पहले चरण में अलुवा से पलारिवत्तोम तक 13 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ही मेट्रो चलाई जाएगी। कोलकाता, दिल्ली, बेंगलुरू, जयपुर, गुड़गांव, मुंबई और चेन्नई के बाद, कोच्चि मेट्रो देश में संचालित आठवीं मेट्रो सेवा है जिस पर 5181.79 करोड़ की लागत आई है। इस मेट्रो की खासियत ये है कि इसका कुछ हिस्सा सोलर ऊर्जा से संचालित होगा। कोच्चि मेट्रो कम्युनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल (सीबीटीसी) सिस्टम का इस्तेमाल करने वाला देश का सबसे पहला मेट्रो होगा। ये अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी भविष्य में ड्राइवरलेस ट्रेनों के लिए रास्ते तैयार करती है। कोच्ची मेट्रो के कोच मेक इन इंडिया के तहत बने हैं। कोच्ची मेट्रो इसलिए भी इतिहास बनाने जा रही है क्योंकि पहली बार इसमें ट्रांसजेडर को नौकरी दी गयी है।


ऊर्जा दक्ष तिरंगे रंग में प्रकशित भारतीय उच्चायोग

लंदन में स्थित भारतीय भवन में ऊर्जा दक्ष तरीके से विद्युत प्रकाश प्रणाली स्थापित की गयी है। इस भवन को बाहर से तिरंगे रंग में प्रकशित किया गया है। प्रसिद्ध इंडिया हाउस में स्थित भारतीय उच्चायोग की इमारत भारत का सबसे बड़ा राजनयिक मिशन है। मिशन ने हाल में इंडिया एनर्जी एफिशियंसी सवर्सिेज लि. (ईईएसएल) के साथ ऊर्जा दक्षता करार किया है। ऐसा करने वाला यह पहला भारतीय मिशन है। ईईएसएल भारतीय उच्चायोग में 1,700 एलईडी लाइटें लगाएगी जिससे सालाना आधार पर 1,47,000 यूनिट बिजली की बचत होगी।


केके वेणुगोपाल भारत के नए अटॉर्नी जनरल

सरकार ने वरिष्ठ वकील केके वेणुगोपाल को भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में स्वीकृत किया है। गौरतलब है कि तत्कालीन अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी द्वारा पद से इस्तीफा देने का फैसला लेने के बाद यह निर्णय किया गया है।


कई देशों पर साइबर हमला

‘वानाक्राई रैनसमवेयर’ जैसे वायरस ने 27 जून को पूरी दुनिया पर बड़ा साइबर हमला किया। साइबर हमले का सबसे ज्यादा असर यूक्रेन और रूस में हुआ। हालांकि, इस साइबर हमले का असर भारत पर ज्यादा नहीं पड़ा है। ऐसा माना जा रहा है कि यह हमला यूक्रेन से किया गया है और धीरे-धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, इसके स्पेन और भारत समेत अन्य देशों में भी फैलने की आशंका है।


नयी पुस्तक: विनिंग पार्टनरशिप: इंडिया यूके रिलेशंस बियॉन्ड ब्रेक्जिट

ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वाई के सिन्हा ने 27 जून को लंदन में भारत ब्रिटेन संबंधों पर एक नयी पुस्तक विनिंग पार्टनरशिप : इंडिया यूके रिलेशंस बियॉन्ड ब्रेक्जिट का विमोचन किया। यह पुस्तक राजनीति, व्यापार, वित्त, रणनीतिक मामलों और संस्कृति के क्षेत्रों से तकरीबन 24 लेखकों का भारत-ब्रिटेन संबंधों और ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के मद्देनजर इसके दायरे पर निबंधों का संग्रह है।


एवरेस्ट की ऊंचाई तीसरी बार मापी जाएगी

सर्वे ऑफ इंडिया नेपाल के साथ मिल कर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट की ऊंचाई तीसरी मापेगी। सितंबर 2017 में 63 साल बाद यह मिशन शुरू किया जायेगा। एवरेस्ट की ऊंचाई नापने का काम करीब एक महीने तक चलेगा।
उल्लेखनीय है कि: 2015 में नेपाल में आए भयावह भूकंप के बाद से इस बात की आशंकाएं जताई जाने लगी हैं कि एवरेस्ट की ऊंचाई घट गई है। इसके पहले भी एवरेस्ट की वास्तविक ऊंचाई को लेकर विवाद होते रहे हैं। 1954 में भारतीय सर्वेयरों ने एवरेस्ट की ऊंचाई समुद्रतल से 8848 मीटर (29028 फीट) मापी थी। सर्वे ऑफ इंडिया इन्हीं अनिश्चितताओं को खत्म करना चाहता है।


राष्ट्रपति 100 गावों में लागू कराएंगे बीबीपुर मॉडल

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हरियाणा के गुरुग्राम व मेवात जिलों में विकास के लिए गोद लिए गए सौ गावों में बीबीपुर मॉडल को लागू करने के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रपति ने वर्ष 2016 में विकास के लिए गुरुग्राम के पांच गावों को गोद लिया था। इन गावों में हुए विकास कार्य की समीक्षा के बाद हाल ही में राष्ट्रपति ने गुरुग्राम तथा मेवात जिले के 100 गांवों को विकास के लिए गोद लिया। इस प्रोजैक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच एवं सेल्फी विद डॉटर के जनक सुनील जागलान को सौंपी गई है। उक्तगांवों में बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पावरमेंट एंड विलेज डवलपमेंट, युवाओं को जागरूक करने, लाडो स्वाभिमान द्वारा सशक्तिकरण और पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करने के लिए क्षेत्र में सौ गांवों में सक्रियता से कार्य किया जाएगा।


ममता बनर्जी को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 25 जून को हेग (नीदरलैंड) में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राज्य के सबसे गरीब और संवेदनशील क्षेत्रों में पहुंच के लिए सरकार के ‘कन्या-श्री’ प्रकल्प कार्यक्रम को मिला। 63 देशों से 552 परियोजनाओं में से कन्या-श्री योजना को प्रथम चुना गया। यह पुरस्कार पश्चिम बंगाल सरकार की सार्वजनिक सेवाओं में नवीनता और उत्कृष्टता के लिये दिया गया।

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31