यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

icc women cricket world cup 2017
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद की शपथ

रामनाथ कोविंद ने संसद के सेंट्रल हॉल में देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर 25 जुलाई को शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर ने उन्हें शपथ दिलाई. अपना पदभार संभालने के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश की सफलता का मंत्र उसकी विविधता है और यही विविधता हमारा वह आधार है जो हमें अद्वितीय बनाता है. कोविंद ने कहा, ‘इस देश में हमें राज्यों और क्षेत्रों, पंथों, भाषाओं, संस्कृतियों, जीवन शैलियों जैसी कई बातों का सम्मिश्रण देखने को मिलता है. हम बहुत अलग हैं, लेकिन फिर भी एक हैं.’ उन्होंने कहा कि राष्ट्र निमार्ण का आधार है ‘राष्ट्रीय गौरव’.

जानिए कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में ए. के. जोति की नियुक्ति

अचल कुमार जोति ने 6 जुलाई को भारत के 21वें मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) का कार्यभार संभाल लिया। जोति ने नसीम जैदी की जगह पदभार संभाला है। उनका कार्यकाल आठ महीने का है। उन्होंने 13 मई 2015 को चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाला था। चुनाव आयुक्त के रूप में उन्होंने बिहार, असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर व गोवा राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने में भूमिका निभाई।


उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी

निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना 4 जुलाई को जारी कर दी। चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 19 जुलाई को होगी। नामांकन 21 जुलाई तक वापस लिया जा सकता है और मतदान और मतगणना पांच अगस्त को होगी। राज्यसभा के महासचिव शमशेर के.शरीफ उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं।
उल्लेखनीय है कि: उपराष्ट्रपति चुनाव के प्रत्येक उम्मीदवार को 20 प्रस्तावकों और 20 अनुमोदकों के हस्ताक्षर युक्त नामांकन पत्र जमा करने होते हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य होते हैं। राज्यसभा में 233 निर्वाचित और 12 नामित सदस्य हैं, जबकि लोकसभा में 543 निर्वाचित और दो नामित सदस्य हैं। निर्वाचकों को मतदान के लिए एक ‘विशेष कलम’ दी जाएगी और किसी अन्य कलम के इस्तेमाल से मत अमान्य हो जाएगा। उपराष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष मतदान के तहत होता है और राजनीतिक पार्टियां अपने सांसदों को कोई व्हिप जारी नहीं कर सकती।

जानिए कैसे होता है राष्ट्रपति चुनाव


जम्मू काश्मीर को छोड़ पूरे देश में जीएसटी लागू

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई से जम्मू काश्मीर को छोड़ पूरे देश में लागू हो गया। जीएसीटी लागू करने के लिए 30 जून को आधी रात में संसद के सेंट्रल हॉल में विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस विशेष संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा स्पीकर, तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री से लेकर देश की जानी मानी हस्तियां मौजूद थे। संसद के केंद्रीय कक्ष में इससे पहले आधी रात को तीन समारोह ही हुए थे। पहला समारोह 15 अगस्त 1947 को देश के आजाद होने के समय, उसके बाद 1972 में आजादी के 25 वर्ष और 1997 में 50 वर्ष पूरे होने पर आधी रात के समय केंद्रीय कक्ष में समारोह आयोजित किए गए थे।
जीएसटी को लागू करने के बाद केंद्र और राज्‍यों के करीब डेढ दर्जन टैक्‍स के बदले जीएसटी ही देना होगा। जीएसटी लागू होने पर सभी राज्यों में लगभग सभी चीजें और वस्तुएं एक ही कीमत पर मिलेंगे। जीएसीटी लागू होने से “एक देश, एक कर, एक बाजार” का सपना अब साकार हो गया।

जानिए क्या है जीएसीटी


प्रधानमंत्री की इजराइल यात्रा

भारत और इजरायल के बीच राजनयिक रिश्तों के 25 साल पूरे होने के मौके पर भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 4-6 जुलाई को इजराइल की यात्रा की। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। 5 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ने इजराइल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से मुलाकात की।

प्रधानमन्त्री का मोशे के साथ मुलाकात: प्रधानमन्त्री मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान 2008 के मुंबई आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले 11 साल के मोशे होल्ट्जबर्ग से मुलाकात की। 26-11 मुंबई हमलों में मोशे को उसकी भारतीय आया सैंड्रा ने बचा लिया था लेकिन उसके मां-पिता हमले में मारे गए थे। यही नहीं सैंड्रा आज भी यरुशलम में मोशे की देखरेख कर रही है।
भारत और इज़रायल के बीच 7 समझौते: प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, जिसके बाद भारत और इजरायल के बीच अंतरिक्ष, कृषि और जल प्रबंधन के क्षेत्रों में सहयोग के लिए 7 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।
भारत-इजराइल के बीच 20 अरब डॉलर के कारोबार का लक्ष्य: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल यात्रा के दौरान वहां की बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाक़ात की और भारत में निवेश करने का न्योता दिया। इस बैठक में दोनों देशों की कंपनियों के बीच साढ़े चार अरब डॉलर के 12 समझौतों पर सहमति बनी। देशों के सीईओ ने तय किया कि दोनों देशों में सहयोग बढाया जाएगा और कृषि, वाटर ट्रीटमेंट और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में 20 अरब डॉलर के कारोबार का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।
हैफा के शहीदों को श्रंद्धाजलि: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन 44 भारतीय वीर जवानों को श्रंद्धाजलि अर्पित की, जिन्होंने जिन्होनें पहले विश्व युद्ध के दौरान हैफा को आज़ाद कराने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। दोनों नेताओं ने प्रथम विश्व युद्ध के शहीद दलपत सिंह को याद करते हुए शिला का अनावरण किया। 23 सितंबर, 1918 को भारतीय सैनिकों की घुड़सवार टुकड़ियों, जोधपुर लांसर्स और मैसूर लांसर्स ने तुर्की-जर्मन सेना के छक्के छुड़ा दिए थे। जोधपुर लांसर्स ने अपने सेनापति मेजर दलपत सिंह शेखावत के नेतृत्व में हैफा को मुक्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आज भी भारत में सेना इस दिन को हैफा दिवस के रूप में मनाती है। 1922 में तीन मूर्ति भवन के सामने सड़क के बीच लगी तीन सैनिकों की मूर्तियां उन्हीं तीन घुड़सवार रेजीमेंटों की प्रतीक हैं जिन्होंने अपनी जान देकर हैफा को उस्मानी तुर्क-जर्मन सेना से मुक्त कराया था।
उल्लेखनीय है कि: इजराइल के आस्तित्व में आने के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री वहां का दौरा किया। इजराइल का गठन 1948 में हुआ। 1949 में संयुक्त राष्ट्र ने उसे मान्यता दी। 1950 में भारत ने इजराइल को स्वतंत्र देश की मान्यता दी लेकिन दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध कई दशकों बाद पीवी नरसिम्हाराव सरकार के समय बने। रक्षा तकनीक, जल संशोधन, कृषि तकनीक इत्यादि में इजराइल अग्रणी देश है। ऐसे में इजराइल से बेहतर संबंध भारत के लिए लाभकारी हैं।


जर्मनी ने जीता कन्फेडरेशप कप फुटबॉल

जर्मनी ने कन्फेडरेशन कप फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। 3 जुलाई को खेले गये फाईनल मुकाबले में जर्मनी ने दक्षिण अमेरिकी टीम चिली एक गोल से पराजित कर यह टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया। जर्मनी के लिए एकमात्र विजई गोल लार्स स्टिंडल ने किया। जर्मनी पहली बार कन्फेडरेशन कप फुटबाल टूर्नामेंट जीता है।


उज्ज्वला योजना का 2.5 करोड़वां कनेक्शन राष्ट्रपति द्वारा वितरित

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 15 जुलाई को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 2.5 करोड़वां रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया। राष्ट्रपति ने पश्चिम बंगाल में अपने गृह जिले जांगीपुर में आयोजित कार्यक्रम में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली एक महिला को 2.5 करोड़वां कनेक्शन प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत तीन वर्ष में पांच करोड़ रसोई गैस कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य है। इसका मकसद विशेषकर ग्रामीण इलाकों में खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना है। योजना के तहत महिला के नाम पर गैस कनेक्शन दिया जाता है। महिला गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली हो और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो। पात्र परिवार को 1600 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। गैस चूल्हा और सिलेंडर दोबारा भरवाने के लिए मासिक किस्त की सुविधा भी दी जाती है। उज्ज्वला योजना आठ हजार करोड़ रुपए के बजट के साथ शुरू की गई थी।


गरबाइन मुगुरुजा को विंबलडन महिला एकल का ख़िताब

वर्ष 2017 के विंबलडन महिला एकल का ख़िताब स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने जीता। 15 जुलाई को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में मुगुरुजा ने अमेरिका की वीनस विलियम्स को पराजित किया। मुगुरूजा का यह दूसरा ग्रैंड स्लेम खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2016 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। वीनस आठ वर्ष के अंतराल के बाद विंबलडन का फाइनल खेल रही थी।


नोबेल पुरस्कार विजेता लियू शियाओबो का निधन

चीन के विद्रोही नेता व नोबेल शांति पुरस्कार विजेता लियू शियाओबो का 13 जुलाई को चीन के शेनयांग शहर में निधन हो गया। वह 61 वर्ष के थे। लियू और उनकी पत्नी उनके इलाज के लिए देश से बाहर जाना चाहते थे लेकिन सरकार ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी। यहां तक कि उनकी तबीयत खराब होने के बाद भी उन्हें जेल में रखा गया था और स्थिति बेहद गंभीर होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उल्लेखनीय है कि: लोकतंत्र के प्रबल समर्थक शियाओबो कैंसर से जूझ रहे थे। चीन में मौलिक मानवाधिकारों की रक्षा करने और राजनीतिक व्यवस्था में सुधार का आह्वान के कारण दिसम्बर 2009 में उनको 11 साल की सजा सुनाई गई थी। साल 2010 में शियाओबो को शांति का नोबेल मिला। नोबेल पुरस्कार समारोह में उनकी कुर्सी खाली छोड़ दी गई थी। शियाओबो दूसरे ऐसे नोबेल शांति पुरस्कार विजेता हैं जिनका हिरासत में निधन हुआ। इससे पहले 1938 में जर्मनी में नाजी शासन के दौरान कार्ल वोनल ओसीत्जकी का निधन एक अस्पताल में हुआ था और वह भी हिरासत में थे।


मिताली का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विश्व रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट खिलाडी मिताली राज ने महिला वनडे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन का रिकार्ड बनाया। इसके साथ ही वह इस प्रारूप में 6000 रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई। मिताली ने 12 जुलाई को आईसीसी महिला विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 34वां रन पूरा करते ही महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बनी। मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवड्स का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 191 मैचों में 5992 रन बनाए थे। जून 1999 में अपना पहला मैच खेलने वाली वर्तमान भारतीय कप्तान मिताली का यह 183वां वनडे मैच है। उन्होंने इसके अलावा दस टेस्ट मैचों में 663 और 63 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1708 रन बनाए हैं। मिताली ने वनडे में पांच शतक और 49 अर्ध-शतक बनाये हैं।


शास्त्री और जहीर को भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाने की घोषणा

बीसीसीआई ने 11 जुलाई को रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम का प्रमुख कोच बनाने की घोषणा की। उनका कार्यकाल 2019 तक के वनडे विश्व कप तक के लिए रहेगा। इसके साथ ही पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच बनाया गया है। पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ विदेशी दौरों पर बल्लेबाजी सलाहकार रहेंगे। शास्त्री भारत के 2014 में इंग्लैंड दौरे से लेकर भारत की मेजबानी में 2016 में हुए टी-20 विश्व कप तक टीम निदेशक रहे थे। भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे खेलने वाले शास्त्री 2007 में बांग्लादेश दौरे में भारतीय टीम के मैनेजर भी रहे थे।


22वीं एशियन एथलेटिक्स चैम्यिनशिप का समापन

22वीं एशियन एथलेटिक्स चैम्यिनशिप का 9 जुलाई को समापन हो गया। इस प्रतियोगिता का आयोजन ओड़िसा के भुवनेश्वर में 6 से 9 जुलाई तक किया गया था। इस प्रतियोगिता में भारत ने सर्वाधिक 29 पदक जीत कर पहले स्थान पर जबकि चीन 18 पदकों के साथ दुसरे स्थान पर रहा। प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारतीय एथलीटों ने पांच स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते। इस तरह भारत कुल 29 पदकों के साथ, जिनमें 12 स्वर्ण, पांच रजत और 12 कांस्य हैं, शीर्ष पर रहा। भारत का इससे पहले एशियाई चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 22 पदक था। अर्चना अधव ने अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए महिलाओं की 800 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया लेकिन कुछ देर बाद ही श्रीलंका की अपील पर उन्हें अयोग्य करार देते हुए उनसे स्वर्ण पदक छीन लिया गया।


मोसुल शहर इस्लामिक स्टेट से मुक्त

इराक का मोसुल शहर को आतंकी संगठन आईएसआईएस से मुक्त करा लिया गया। तीन साल पहले इस आतंकी संगठन ने मोसुल पर कब्जा कर रखा था। मोसुल शहर को आतंकियों से मुक्त करने के लिए पिछले आठ महीनों से इराकी सेना संघर्ष कर रही थी। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी ने मोसुल पहुंच कर अपनी सेनाओं को इस्लामिक स्टेट के खात्मे के लिए दी बधाई। मोसुल का आजाद होना आईएस की सबसे बड़ी हार है।


जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन

जी-20 देशों का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का 8 जुलाई को समापन हो गया। यह सम्मलेन जर्मनी के हैम्बर्ग में आयोजित किया गया था। बैठक शुरू होने से पहले मेजबान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने दुनिया के तमाम बड़े नेताओं का स्वागत किया। सम्मेलन की थीम ‘शेपिंग एन इंटर-कनेक्टिड वर्ल्ड’ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने इस सम्मेलन का नेतृत्व किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में चौथी बार हिस्सा लिया। इससे पहले वे 2014 में ब्रिस्बेन, 2015 में अंताल्या और 2016 में चीन में हुए सम्मेलन में हिस्सा ले चुके हैं। सम्मेलन की ख़ास बात ये भी रही कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादीमीर पुतिन ने पहली बार हाथ मिलाया।
आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर मंथन: सम्मेलन में भारत का ज़बरदस्त असर देखने को मिला। बात चाहें आतंकवाद की हो, या फिर कालेधन और भ्रष्टाचार की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर मुद्दे को बड़ी मजबूती से विश्व बिरादरी के सामने उठाया। प्रधानमंत्री ने विश्व नेताओं से अफ्रीकी देशों को तकनीक के क्षेत्र में मदद देने की भी अपील की। जी-20 सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे से भी बात की। यूके चुनाव के बाद दोनो नेताओं की यह पहली मुलाकात थी। प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री से अपील की कि वह भारत में आर्थिक अपराध के मामलों में ब्रिटेन भागे भारत के नागरिकों को वापस लाने में सहयोग सुनिश्चित करें।

आतंकवाद के ख़िलाफ़ प्रधानमंत्री का 10 सूत्रीय एक्शन एजेंडा: जी-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद से लड़ने के लिए 10 सूत्रीय एजेंडा पेश किया:

  1. आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई अनिवार्य। ऐसे देशों के अधिकारियों का जी-20 देशों में प्रवेश पर प्रतिबंध ज़रूरी।
  2. संदिग्ध आतंकवादियों की लिस्ट की जी-20 देशों के बीच अदला-बदली। ऐसे आतंकवादियों और उनके समर्थकों के ख़िलाफ़ साझा कार्रवाई हो।
  3. आतंकवादियों से संबंधित प्रभावकारी सहयोग के लिए कानूनी प्रक्रिया को आसान बनाना, ताकि उनके प्रत्यर्पण को आसान और सरल किया जा सके।
  4. अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन को शीघ्र अपनाया जाना।
  5. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रक्रियाओं को प्रभावी ढंग से लागू करना।
  6. कट्टरता के ख़िलाफ़ कार्यक्रमों पर जी-20 देशों द्वारा साझे प्रयास की रणनीतियों को आपस में साझा करना।
  7. एफएटीएफ तथा अन्य प्रक्रियाओं द्वारा आतंकियों को वित्तीय मदद वाले आधार और माध्यमों पर प्रभावशाली प्रतिबंध।
  8. एफएटीएफ की तरह ही हथियारों पर रोक के लिए हथियार और विस्फोटक ऐक्शन टास्क का गठन, ताकि आतंकवादियों तक पहुंचने वाले हथियारों के स्रोतों को बंद किया जा सके।
  9. जी-20 देशों के बीच आतंकवादी गतिविधियों पर केंद्रित साइबर सुरक्षा क्षेत्र में ठोस सहयोग।
  10. जी-20 में आतंकवाद पर रोक के लिए सभी देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच तालमेल के लिए एक तंत्र का गठन।

क्या है जी-20: जी-20 विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रीयों और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स का एक संगठन है। जी-20 दुनिया की दो तिहाई आबादी और विश्व की 85 फीसदी जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस संगठन में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं।
जी-20 में शामिल देश: दक्षिण अफ़्रीका, कनाडा, मेक्सिको, संयुक्त राज्य, अर्जेण्टीना, ब्राज़ील, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, सउदी अरब, रूस, तुर्की, यूरोपीय संघ, फ़्रान्स, जर्मनी, इटली, यूके और ऑस्ट्रेलिया

प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स बैठक को संबोधित किया

जर्मनी के हैम्बर्ग में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स नेताओं के साथ मुलाक़ात में आतंकवाद और वैश्विक अर्थव्यवस्था के मुद्दे को उठाया। प्रधानमंत्री मोदी ने सदस्य देशों को आतंकवाद के वित्तीय पोषण, सुरक्षित पनाहगार, इसके समर्थन और प्रायोजन का मिलकर विरोध करने की बात कही। उन्होंने ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी के तुरंत गठन पर कार्रवाई करने और अफ्रीका के विकास पर सहयोग को प्राथमिकता देने पर आह्वान किया।


परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि 122 को देशों ने स्वीकारी

परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक संधि (परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि) पर संयुक्त राष्ट्र में 8 जुलाई को मतदान किया गया। भारत, अमेरिका, चीन और पाकिस्तान सहित अन्य परमाणु क्षमता सम्पन्न देशों ने इसका बहिष्कार किया। परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि परमाणु अप्रसार के लिए कानूनी तौर पर बाध्यकारी पहली बहुपक्षीय व्यवस्था है। इस संधि के पक्ष में 122 देशों ने वोट किया। इस संधि के विरोध में सिर्फ एक देश नीदरलैंड्स ने वोट किया जबकि एक देश-सिंगापुर मतदान से दूर रहा। परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध के मकसद से कानूनी तौर पर बाध्यकारी व्यवस्था पर वार्ता के लिए इस साल मार्च में एक विशेष सत्र आयोजित किया गया था। वार्ता के लिए एक सम्मेलन बुलाने के लिए पिछले साल अक्तूबर में 120 से ज्यादा देशों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक प्रस्ताव पर मतदान किया था। भारत ने इस प्रस्ताव पर मतदान से खुद को दूर रखा था। अक्टूबर में प्रस्ताव पर वोट से दूर रहने को लेकर दिए गए अपने स्पष्टीकरण में भारत ने कहा था कि वह इस बात से सहमत नहीं है कि प्रस्तावित सम्मेलन परमाणु निरस्त्रीकरण पर एक समग्र व्यवस्था कायम करने को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की लंबे समय से रही अपेक्षा पर खरा उतर पाएगा। भारत ने यह भी कहा था कि जिनेवा स्थित निरस्त्रीकरण पर सम्मेलन (सीडी) निरस्त्रीकरण पर र्चचा के लिए एकमात्र बहुपक्षीय मंच है। उसने कहा था कि वह परमाणु हथियारों पर समग्र सम्मेलन (सीएनडब्ल्यूसी) पर सीडी में वार्ता की शुरुआत का समर्थन करता है। सीएनडब्ल्यूसी में प्रतिबंध और विलोपन के अलावा सत्यापन भी शामिल है। सितम्बर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस संधि पर सभी देश दस्तखत कर सकेंगे। कम से कम 50 देशों द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद यह संधि प्रभावी हो जाएगी।


आईसीसी महिला विश्व कप का ख़िताब इंग्लैंड को

आईसीसी महिला विश्व कप क्रिकेट का ख़िताब इंग्लैंड ने जीत लिया। 23 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स में खेले गये फ़ाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 9 रन से पराजित कर दिया। इंग्लैंड द्वारा जीत के लिए रखे गए 229 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 219 रन ही बना सकी। इंग्लैंड ने 1973, 1993, 2009 और 2017 में चार बार खिताब अपने नाम किया है। भारतीय टीम दूसरी बार फाइनल तक पहुचने में सफलता पाई। भारतीय टीम को 2005 में आस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।


गेंदबाजी कोच के रूप में भरत अरुण की नियुक्ति

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री की मांग को स्वीकार करते हुए बीसीसीआई ने गेंदबाजी कोच के रूप में भरत अरुण को नियुक्त किया। भरत अरुण पूर्व तेज गेंदबाज हैं। इसके अलावा संजय बांगर को असिस्टेंट (बल्लेबाजी) कोच के तौर पर उनके कार्यकाल को आगे बढ़ाया गया है। बांगर के अलावा आर श्रीधर का फील्डिंग कोच के रूप में कार्यकाल भी 2019 तक बढ़ा दिया गया है।


भारत-अमेरिका-जापान के बीच संयुक्त नौसेनाभ्यास संपन्न

अमेरिका, जापान और भारतीय नौसेना द्वारा 10 से 17 जुलाई के बीच बंगाल की खाड़ी में ‘ऑपरेशन मालाबार‘ नाम का नौसेना अभ्यास किया गया। इस नौसेना अभ्यास में तीनों देशों के विमान, नौसेना की परमाणु पनडुब्बियां और नौसैन्य पोत शामिल हुए। मालाबार सैन्य अभ्यास का लक्ष्य सामरिक रूप से प्रशांत क्षेत्र में तीनों नौसेनाओं के बीच गहरे सैन्य संबंध और तालमेल स्थापित करना है। भारत का आईएनएस विक्रमादित्य, जापान का जिमूआ और दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट करियर माना जाने वाला अमेरिका का यूएसएस निमित्ज़ भी इसमें शामिल हुआ। इस नौसैनिक अभ्यास में तीनों देशों के करीब 95 विमान, 16 जहाज और दो पनडुब्बियों ने हिस्सा लिया। उल्लेखनीय है कि भारत-अमेरिका और जापान के बीच नौसेना अभ्यास 1992 से शुरू हुआ था और तब से लगातार जारी है।


18वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी अवार्ड की घोषणा

18वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी (आइफा) अवार्ड 16 जुलाई को न्यूयार्क में वितरित किया गया। विभिन्न श्रेणी में दिए गये अवार्ड इस प्रकार हैं:

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: शाहिद कपूर (फिल्म – उड़ता पंजाब)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: आलिया भट्ट (फिल्म – उड़ता पंजाब)
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: अनिरूद्ध रॉय चौधरी (फिल्म – पिंक)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: नीरजा
  • सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता: अनुपम खेर (फिल्म – एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी)
  • सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री: शबाना आजमी (फिल्म – नीरजा)
  • सर्वश्रेष्ठ हास्य भूमिका: वरूण धवन (फिल्म – ढिशूम)
  • सर्वश्रेष्ठ विलेन: जिम सर्भ (फिल्म – नीरजा)

इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का सम्मान प्रीतम को दिया गया और सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का पुरस्कार बुलेया के लिये अमित मिश्रा को दिया गया। अमिताभ भट्टाचार्य को चन्ना मेरेया के लिये सर्वश्रेष्ठ गीतकार का सम्मान दिया गया। सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का पुरस्कार संयुक्त रूप से तुलसी कुमार सोच ना सके (एयरलिफ्ट) और कनिका कपूर को डा डा डस्से (उड़ता पंजाब) के लिये दिया गया। दिशा पाटनी को एम एस धोनी के लिये सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री और पंजाबी स्टार दिलजीत दोसांझ को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ कहानी का पुरस्कार कपूर एंड संस को दिया गया। फिल्म पिंक के लिये अभिनेत्री तापसी पन्नू को वूमन ऑफ द इयर नामित किया गया। संगीतकार एआर रहमान को बॉलीवुड में 25 साल पूरे होने विशेष सम्मान दिया गया।


रोजर फेडरर को विंबलडन पुरुष एकल का ख़िताब

वर्ष 2017 के विंबलडन पुरुष एकल का ख़िताब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने जीता। 16 जुलाई को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को पराजित किया। 35 साल के फेडरर आठ बार विंबलडन जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने अपने आठवें विंबलडन खिताब के साथ ब्रिटेन के विलियम रेनशॉ और अमेरिका के पीट सम्प्रास को पीछे छोड़ दिया। रेनशॉ ने 1968 में ओपन युग शुरु होने से पहले सात बार यह खिताब जीता था जबकि सम्प्रास ने ओपन युग में सात बार यह खिताब अपने नाम किया था। फेडरर का यह 19वां ग्रैंड स्लेम खिताब भी है। फेडरर ने इससे पहले 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009 और 2012 में विंबलडन चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। इसके अलावा फेडरर पांच बार आस्ट्रेलियन ओपन, एक बार फ्रेंच ओपन और पांच बार अमेरिकी ओपन खिताब जीत चुके हैं।


एसबीआई के ब्याज दरों में 0.5 फीसदी कटौती

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने 31 जुलाई से सेविंग्स बैंक डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में 0.5 फीसदी कटौती की है। अब बैंक सेविंग डिपाजिट में एक करोड़ रूपए तक के बैलेंस पर 3.5 फीसदी ब्याज देगा, जो पहले 4 फीसदी था। एक करोड़ से अधिक के सेविंग डिपॉजिट बैलेंस पर सालाना पहले वाली दर 4 फीसदी ही बनाए रखी है।


हमबनतोता बंदरगाह के लिए श्रीलंका व चीन में समझौता

श्रीलंका ने अपने हमबनतोता बंदरगाह में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए 30 जुलाई को चीन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह सौदा 1.1 अरब डालर का है। उल्लेखनीय है कि चीन ने 2009 में गृहयुद्ध समाप्त होने के बाद से श्रीलंका में बड़े पैमाने पर निवेश किया है। इस सौदे के तहत इस बंदरगाह में हिस्सेदारी चीन की सरकारी कंपनी चाइना मर्चेंट पोर्ट होल्डिंग्स को बेची गई है। इस 99 वर्ष की लीज समझौते के तहत चाईना मर्चेंट पोर्ट इस बंदरगाह में समुद्री क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों में 1.1 अरब डालर का निवेश करेगा। नये समझौते में इस गहरे समुद्री क्षेत्र स्थित बंदरगाह की सुरक्षा का जिम्मा केवल श्रीलंका की नौसेना पर होगा और बंदरगाह में किसी भी विदेशी नौसेना का बेस नहीं बन सकेगा।


अब्बासी होंगे पाक के नए प्रधानमंत्री

पाकिस्तान में सत्तारूढ़ पार्टी पीएमएल-एन ने 29 जुलाई को शाहिद खाकन अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री बनाने का फैसला किया. नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ के संसद में चुने जाने तक अब्बासी अंतरिम प्रधानमंत्री की भूमिका निभाएंगे. उल्लेखनीय है कि पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी ठहराने और पद पर बने रहने के लिए अयोग्य बताने के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 28 जुलाई को इस्तीफा दिया था.

जानिए क्या है पनामा पेपर लीक


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का इस्तीफा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 28 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी ठहराने और पद पर बने रहने के लिए अयोग्य बताने के बाद उन्होने इस्तीफा दिया. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जीवन भर के लिए प्रधानमंत्री पद के अयोग्य भी घोषित कर दिया। नवाज शरीफ पर प्रधानमंत्री पद पर रहने के दौरान धनशोधन के जरिए लंदन में संपत्ति बनाने के आरोप हैं. इसका खुलासा पिछले साल पनामा पेपर लीक में हुआ था।
उल्लेखनीय है कि: शरीफ पाकिस्तान के सत्तारुढ पार्टी पीएमएल-एन (Pakistan Muslim League – Nawaz)) के मुखिया हैं। नवाज शरीफ पहली बार 1990 से 1993 के बीच प्रधानमंत्री रहे। उनका दूसरा कार्यकाल 1997 में शुरू हुआ जो 1999 में तत्कालीन सेना प्रमुख परवेज मुशर्फ द्वारा तख्तापलट किए जाने के बाद खत्म हो गया। प्रधानमंत्री के तौर पर नवाज का यह तीसरा कार्यकाल है और तीनों बार वो अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं। पाकिस्तान के इतिहास में लोकतांत्रिक तरीके से चुना गया कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है।


जस्टिस दीपक मिश्रा होंगे भारत के नए चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस दीपक मिश्रा देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे। वर्तमान चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने उनके नाम की सिफारिश 26 जुलाई को की। जस्टिस मिश्रा इस समय चीफ जस्टिस खेहर के बाद सबसे वरिष्ठ हैं। जस्टिस खेहर का 27 अगस्त को रिटायर होंगे। चीफ जस्टिस के तौर पर जस्टिस मिश्रा का कार्यकाल दो अक्टूबर 2018 को समाप्त होगा। पहले से चली आ रही परंपरा के तहत सुप्रीम कोर्ट और देश के 24 हाईकोर्ट में वरिष्ठतम जज को चीफ जस्टिस बनाया जाता है।


विश्व मुक्केबाजी-2021 की मेजबाननी भारत को

भारत वर्ष 2021 में पहली बार पुरूष मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा. इसकी घोषणा 25 जुलाई को को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबा) ने की. भारत इससे पहले महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी कर चुका है लेकिन यह पहला मौका है जब उसे पुरूष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करने का मौका मिला है. आईबा की कार्यकारी समिति ने 2019 के पुरूष विश्व मुक्केबाजी की मेजबानी रूस के शहर सोच्चि में कराने की पुष्टि की. इसके अलावा 2018 महिला विश्व चैंपियनशिप को भी नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा जबकि इसके 2019 संस्करण को तुर्की के ट्रैबजान शहर में कराया जाना प्रस्तावित है. इसके अलावा आईबा के 2018 सम्मेलन को रूस के शहर मॉस्को में आयोजित किया जाएगा.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

भारत ने खुद को र्बडफ्लू से मुक्त घोषित किया

सरकार ने भारत को एवियन इंफ्लूएन्जा (सामान्य तौर पर र्बडफ्लू बोला जाता है) से खुद को मुक्त घोषित किया। र्बड फ्लू पक्षियों की एक संक्रामक वायरल बीमारी है। कृषि मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार दिल्ली, दमन, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, गुजरात, ओड़िशा में निगरानी का काम पूरा हो चुका है। राज्यों में निगरानी किए जाने से र्बड फ्लू की उपस्थिति का कोई साक्ष्य प्राप्त नहीं हुआ। इसमें कहा गया है, उक्त तयों के मद्देनजर भारत खुद को 6 जून 2017 से एवियन इंफ्लूएन्जा (एच5एन8 और एच5एन1) से मुक्त घोषित करता है। इसकी सूचना विश्व पशु स्वास्य संगठन (ओआईई) को देता है।


फर्जी प्रमाण पत्र से नौकरी सजा के हकदार

सुप्रीम कोर्ट ने 6 जुलाई को एक फैसला सुनाते हुए कहा कि फर्जी प्रमाण पत्र से सरकारी नौकरी अथवा दाखिला पाने वालों की नौकरी और डिग्री भी छिन सकती है तथा वे सजा के हकदार होंगे। मुख्य न्यायाधीश जीएस केहर की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ ने बम्बई उच्च न्यायालय का वह फैसला रद्द कर दिया जिसमें उसने कहा था कि यदि कोई व्यक्ति बहुत लंबे समय से नौकरी कर रहा है और बाद में उसका प्रमाण पत्र फर्जी पाया जाता है तो उसे सेवा में बने रहने की अनुमति दी जा सकती है।


निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाही

उच्चतम न्यायालय ने भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति के लिए संविधान में किए गए प्रावधानों के अनुरूप कोई कानून नही होने पर सवाल उठाये। प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर और न्यायमूर्ति डीवाई चन्द्रचूड़ की पीठ ने 5 जुलाई को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 324 में प्रावधान किया गया है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति तय कानून के तहत होगी, लेकिन अभी तक कोई कानून नहीं बनाया गया है। पीठ वकील प्रशांत भूषण के माध्यम से अनूप परनवाल की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवायी कर रही थी।


क्यूआर मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 3 जुलाई को क्यूआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा तट के पास चांदीपुर स्थित समन्वित परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया। क्यूआर जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 20 से 30 किलोमीटर है। यह एक साथ कई लक्ष्यों को भेदने में भी सक्षम है। यह तेजी से प्रतिक्रिया करने वाली मिसाइल है और हर तरह के मौसम में इस्तेमाल की जा सकती है। क्यूआरए मिसाइल का यह दूसरा विकासात्मक परीक्षण था। इस मिसाइल का निर्माण भारतीय रक्षा अनुसधांन और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है।


भारत-चीन सीमा पर गतिरोध

चीन और भारत के बीच करीब एक महीने से गतिरोध बना हुआ है। पूर्वोत्तर में भूटान की सीमा से लगे इलाके में चीन के साथ बने गतिरोध को देखते हुए भारत ने सिक्किम के पास और अधिक सैनिक इस इलाके में भेजे हैं और उनको नॉन कांबैटिव मोड में लगाया है। नॉन कांबैटिव मोड में बंदूकों की नाल को जमीन की ओर रखा जाता है। 1962 के बाद पहली बार चीन और भारत के बीच इस सीमा पर इतना लंबा तनाव चला है।
उल्लेखनीय है कि: चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने भारतीय सेना से डोकाला के लालटेन में 2012 में बनाए गए दो बंकरों को हटाने को कहा था जो चंबी घाटी के पास और भारत, भूटान और तिब्बत ट्राईजंक्शन के कोने में पड़ते हैं। 6 जून की रात को दो चीनी बुलडोजरों ने बंकरों को तबाह कर दिया था और दावा किया कि यह इलाका चीन का है। पिछली बार 2013 में 21 दिन तक गतिरोध की स्थिति बनी थी जब जम्मू कश्मीर के लद्दाख में दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में 30 किलोमीटर अंदर डेपसांग मैदान तक प्रवेश कर लिया था और इसे अपने शिनझियांग प्रांत का हिस्सा होने का दावा किया था। हालांकि उन्हें वापस खदेड़ दिया गया। दोनों देशों के बीच सिक्किम क्षेत्र में बढ़ती तनातनी की मुख्‍य वजह पूर्वोत्तर को बाकी भारत से जोड़ने वाले भारतीय जमीन के उस टुकड़े को माना जा रहा है जिसे चिकेन नेक के नाम से जाना जाता है। पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिले सिलीगुड़ी में भूटान, नेपाल और बांग्लादेश के बीच पूर्वोत्तर की ओर जाने वाले 40 गुणा 40 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को चिकेन नेक कहा जाता है और भारत ने इसे हमेशा चीन के सैन्य दुस्साहस से बचाने के लिए अहम मान कर सैन्य सुरक्षा इंतजाम किए हैं। डोकालम क्षेत्र (जहाँ चीनी सैनिक घुसपैठ की कोशिश कर रहा है) में चीनी सेना के हमले की रेंज में सीधा सिलीगुड़ी का चिकेन नेक इलाका आ जाएगा।


यूएन शांति स्थापना कोष में भारत का 500,000 डॉलर का योगदान

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के शांति स्थापना कोष में 500,000 डॉलर का योगदान दिया है। अभी तक भारत ने इस कोष में 50 लाख डॉलर की राशि का योगदान दिया है। शांति स्थापना आयोग की शुरुआत दिसंबर 2005 में संघर्षग्रस्त देशों में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से संगठनों, गतिविधियों और कार्वाईयों को समर्थन देने के लिए हुई थी। इस आयोग की शुरुआत से ही भारत इसका सदस्य रहा है।


मोदी सरकार दुनिया में सबसे भरोसेमंद

हाल ही में प्रकाशित आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व में सबसे ज्यादा 73 फीसदी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर भरोसा करते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो हैं जिनकी सरकार पर 62 फीसदी कनाडा के लोग भरोसा करते हैं। वहीं इस रिपोर्ट में ग्रीस सबसे नीचले पायदान पर है। रिपोर्ट के अनुसार ग्रीस के केवल 13 फीसदी नागरिक ही सरकार पर भरोसा करते हैं। इस रिपोर्ट में तीसरे नंबर पर तुर्की है जहां की सरकार पर 58 फीसदी लोग भरोसा करते हैं। रूस और जर्मनी चौथे और पांचवे नंबर हैं। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप सरकार पर मात्र 30 फीसदी अमेरिकी ही भरोसा करते हैं।


गोवा-हवाई सिस्टर-स्टेट साझेदारी

अमेरिका सांसद तुलसी गबार्ड ने कहा है कि अमेरिकी राज्य हवाई और भारत के गोवा के बीच सिस्टर-स्टेट साझेदारी की घोषणा शीघ्र की जाएगी। दोनों ऐसे राज्य हैं जिनके बीच आर्थिक, कृषि और शिक्षा के क्षेत्रों में काफी समानता है।


भारत और श्रीलंका वायुसेना का संयुक्त अभ्यास

भारत और श्रीलंका वायुसेना ने 9 से 14 जुलाई को संयुक्त अभ्यास किया। भारतीय वायुसेना का एक परिवहन विमान इस संयुक्त प्रशिक्षण एवं अभ्यास के लिए 65 सदस्यों के एक दल को लेकर श्रीलंका गया था। इस अभ्यास से दोनों वायुसेनाओं को एक दूसरे की मानक अभियान प्रक्रियाओं को जानने एवं विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर मिला।


म्यांमार ‘एक्ट ईस्ट नीति’ का अहम स्तंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जुलाई को म्यांमार को भारत की एक्ट ईस्ट नीति का अहम स्तंभ करार दिया। उन्होने म्यांमार के साथ सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने के लिये अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता जाहिर की। उन्होंने यह बयान म्यांमार रक्षा सेवाओं के कमांडर-इन-चीफ सीनियर जनरल यू मिन अंग ह्लियांग से मुलाकात के दौरान कहीं। ह्लियांग ने प्रधानमंत्री मोदी को द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग के बारे में जानकारी दी।


महिलाओं का हेल्थ कार्ड बनाने को मंजूरी

केंद्र सरकार के महिला नीति से सम्बंधित मंत्रियों की समिति ने महिलाओं का हेल्थ कार्ड बनाने की मंजूरी 13 जुलाई को दी। इस हेल्थ कार्ड के जरिए समय-समय पर महिलाओं का हेल्थ चेकअप सुनिश्चित किया जाएगा। हेल्थ कार्ड धारक सभी महिलाओं की कैंसर और रक्ताल्पता (एनीमिया) जैसी बीमारियों की जांच भी मुफ्त कराई जाएगी। हेल्थ कार्ड बनाने का विषय नई महिला नीति में खास तौर पर जोड़ा गया है जिसे बनाने की जिम्मेदारी स्वास्य मंत्रालय की होगी। हेल्थ कार्ड को आधार से लिंक किया जाएगा और ये सभी महिलाओं के लिए होगा।


गंगा नदी मे कचरा फेंके जाने पर जुर्माने का प्रावधान

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने 13 जुलाई को गंगा नदी की सफाई के लिए कई निर्देश दिये। इसी के तहत एनजीटी ने गंगा नदी में कचरा फेंकने वाले पर 50 हजार रूपये का जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया। प्राधिकरण ने गंगा नदी के 100मीटर क्षेत्र को ‘नो डेवलपमेंट जोन’ घोषित किया है। एनजीटी ने उत्तर प्रदेश को हिदायत दी है कि जाजमऊ से उन्नाव के बीच स्थित चमड़े के कारखानों को 6 सप्ताह के भीतर किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित किया जाये।


जरूरी हथियारों की खरीद के लिए सेना को असीमित वित्तीय अधिकार

सरकार ने सेना को किसी भी तरह की आकस्मिक स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम बनाने के उद्देश्य से जरूरी हथियारों की खरीद के असीमित वित्तीय अधिकार दिये हैं। सेना को यह अधिकार हथियारों और गोला बारूद के भंडार को जरूरी निर्धारित स्तर तक बनाये रखने के लिए दिये गये हैं। यह अधिकार सेना उप प्रमुख को दिया गया है। वह जरूरत के हिसाब से कितनी भी खरीद कर सकेंगे। अभी तक पांच हजार करोड रूपये से अधिक की खरीद के लिए सुरक्षा मामलों की समिति से मंजूरी लेनी जरूरी थी।


पशु क्रूरता अधिसूचना पर सुप्रीम कोर्ट का रोक

केंद्र सरकार की पशु वध के लिए बेचने ओर खरीदने को लेकर जारी अधिसूचना पर सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई को रोक लगा दी। केंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश जे. एस. केहर की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष दलील दी कि अब वह अगले तीन महीने में नया नियम लेकर आएगी। सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि जब तक केंद्र सरकार इस अधिसूचना में नियमों में बदलाव कर रिनोटिफाई नहीं करता, रोक बनी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि केंद्र सरकार जब दोबारा अधिसूचना जारी करे तो लोगों को पर्याप्त वक्त दिया जाना चाहिए।


राज्यों के मुख्य सचिव के साथ प्रधानमंत्री की बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 जुलाई को नीति आयोग द्वारा आयोजित राज्यों के मुख्य सचिव के साथ बैठक की। इस बैठक में मोदी ने राजकाज में सुधार तथा सरकारी योजनाओं में चोरी को खत्म करने के लिए ‘आधार संख्या’ के अधिकतम उपयोग की जरूरत को रेखांकित किया। बैठक में प्रधानमंत्री ने राज्यों से कारोबार सुगमता को शीर्ष प्राथमिकता देने को कहा। प्रधानमंत्री ने राज्यों से सरकार के ई-मार्केट प्लेस का अधिकतम उपयोग करने को कहा।


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की विदाई समारोह

संसद के केंद्रीय कक्ष में 23 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई दी गई। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। विदाई समारोह संसद के सेन्ट्रल हॉल में आयोजित किया गया, जिसका आयोजन लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने किया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में रवीन्द्रनाथ टैगोर लिखित गीत “एकला चलो रे” का मंचन किया गया। विदाई समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को स्मृति चिह्न और सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित पुस्तक भेंट की गई। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत किए गए ऐतिहासिक परिवर्तनों की सराहना की। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि जीएसटी का लागू होना गरीबों को राहत देने की दिशा में बड़े कदम का उदाहरण है।


अध्यादेश का फैसला बाध्यकारी परिस्थितयों में ही

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपने विदाई भाषण में कहा कि किसी भी सरकार को अध्यादेश का फैसला बाध्यकारी परिस्थितयों में ही लेना चाहिए। मौद्रिक मामलों में तो इसका सहारा कतई नहीं लेना चाहिए। संसद की कार्यवाही में गतिरोध पैदा करने के मामले में भी निवर्तमान राष्ट्रपति ने कहा कि संसद बहस, विचार-विमर्श और असहमति व्यक्त करने की एक जगह है और इसकी कार्यवाही में बाधा आने से विपक्ष को ही ज्यादा नुकसान होता है। उन्होंने हाल ही में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के सर्वसम्मति से पारित होने और गत एक जुलाई से इसे लागू किए जाने पर प्रसन्नता जताई और कहा कि यह सहकारी संघवाद का शानदार उदाहरण है।


मिग-35 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए रूस से बातचीत

मिग-35 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए भारत और रूस के बीच बातचीत हो रही है। अमेरिका के एफ-35 लड़ाकू विमानों के मुकाबले मिग-35 लड़ाकू विमान ज्यादा बेहतर माना जाता है।


सैन्य प्रणालियों के उपकरणों का स्वदेशी तरीके से विकास

सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण उपकरणों और कलपुर्जे को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी। देश की 41 आयुध फैक्टरियों के संगठन दि ऑर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड ने कलपुर्जे और अन्य वस्तुओं के आयात को वर्तमान 60 प्रतिशत से घटाकर अगले तीन वर्षो में 30 फीसद करने का फैसला किया है। भारत को सैन्य उपकरणों का सबसे बड़ा आपत्तिकर्ता रूस है।


नए जलमार्ग से जुड़ेंगे भारत और बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश ने जलमार्ग के माध्यम से पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश के साथ जोड़ने के लिए समझौता किया है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि नए जलमार्ग जहाजों द्वारा लोगों और वस्तुओं को लाने ले जाने में मददगार होंगे। बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल की प्रमुख नदियों और असम में ब्रह्मपुत्र के जरिये नए जलमार्ग बनाए जाएंगे। इसके लिए नदियों में निकर्षण की आवश्यकता पड़ेगी और संबंधित देश अपनी नदियों में इस कार्य को करेंगे। दोनों देशों की 4095 किलोमीटर लंबी सीमा में 1116 किलोमीटर का हिस्सा नदी से होकर गुजरता है। नरेंद्र मोदी सरकार पूर्वोत्तर का देश के बाकी हिस्सों से संपर्क बढ़ाने के उद्देश्य से इन क्षेत्रों में अधिक बुनियादी ढांचे और संस्थानों का निर्माण कर लुक ईस्ट एक्ट ईस्ट की नीति को मजबूत करने पर ध्यान दे रही है।


बाल शिक्षा का अधिकार संशोधन विधेयक को मंजूरी

निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार संशोधन विधेयक 2017 को लोकसभा ने 21 जुलाई को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अभी शिक्षा के अधिकार कानून के तहत आठवीं कक्षा तक के छात्रों को फेल नहीं करने का प्रावधान है। इस विधेयक के लागू होने के बाद अगर बच्चा मार्च में परीक्षा में फेल होता है तो उसे मई में एक और अवसर मिलेगा और मई में फेल होने के बाद उसे उस कक्षा में रोक लिया जाएगा।


भारत-जापान परमाणु सहयोग समझौता क्रियान्वित

भारत एवं जापान के बीच परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग को लेकर हुआ समझौता 20 जुलाई से क्रियान्वित हो गया। विदेश सचिव एस. जयशंकर और भारत में जापान के राजदूत केन्जी हिरामात्सू ने इस समझौते के क्रियान्वयन संबंधी दस्तावेजों का आदान प्रदान किया। इस समझौते पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जापान की यात्रा के दौरान 11 नवम्बर 2016 को हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते के क्रियान्वयन के साथ ही भारत को अपने परमाणु कार्यक्रम के लिए तकनीक एवं अत्याधुनिक जापानी उपकरणों की आपूर्ति का मार्ग खुल गया है।


निजता का अधिकार अपने आप में संपूर्ण नहीं

निजता का अधिकार भारतीय नागरिक का मौलिक अधिकार है या नहीं, इस सवाल पर सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट ने एक बात स्पष्ट कर दी है। उसने कहा है कि निजता का अधिकार अपने आप में संपूर्ण नहीं है और सरकार को वाजिब पाबंदियां लगाने से नहीं रोका जा सकता। सर्वोच्च अदालत ने कहा कि इस बात की सूची नहीं बनाई जा सकती है कि किन तत्वों को मिल कर निजता बनती है। सर्वोच्च अदालत की नौ जजों की बेंच ने 19 जुलाई को इस मामले की सुनवाई शुरू की।


ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री की भारत यात्रा

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने 18-19 जुलाई को दो दिवसीय भारत की यात्रा की। इस क्रम में उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने सोलर एलायंस से जुड़ने पर ऑस्ट्रेलिया का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने आपसी हितों के क्षेत्रीय और अंतरारष्ट्रीय मसलों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने आस्ट्रेलिया के अंतराष्ट्रीय सोलर एलायंस में शामिल होने का स्वागत किया। ऑस्ट्रेलिया ऐसा 35वां देश है जिसने भारत के साथ सौर गठबंधन से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर किया है।


निजता को मौलिक अधिकार मानने के मुद्दे पर सुनवाई

निजता को मौलिक अधिकार मानने के मुद्दे पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 9 सदस्यीय संविधान पीठ गठित करने का आदेश दिया। प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 18 जुलाई को यह आदेश दिया। अदालत ने कहा कि पहले के मामलों में सुनाये गये दो फैसलों की सत्यता के पहलू का यह पीठ परीक्षण करेगी। पिछले फैसलों में कहा गया था कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश आधार योजना की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर दिया। इन याचिकाओं में आरोप लगाया गया है कि आधार योजना निजता के मौलिक अधिकार का अतिक्रमण करती है।


रूसी हेलीकाप्टर ‘कामोव’ भारत में बनाने के लिए एक संयुक्त उद्यम

रूसी हेलीकाप्टर ‘कामोव’ को भारत में बनाने के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए पंजीकरण भारत में कराया गया है। भारत ने इन हेलीकाप्टरों के लिए एक अरब डालर का सौदा किया है। रूस की रक्षा उत्पाद कंपनी समूह रोस्टेक कारपोरेशन भारत के एचएएल (Hindustan Aeronautics Limited) के साथ संयुक्त रूप से इसका निर्माण करेगी। रोस्टेक रूस में 700 उच्च प्रौद्योगिकी और सैन्य उपकरण विनिर्माता कंपनियों का संगठन है।


पोखरण में अल्ट्रा-लाइट होवित्जर तोपों का परीक्षण

राजस्थान के पोखरण में लंबी दूरी तक मार करने वाले दो अल्ट्रा-लाइट होवित्जर तोपों के परीक्षण किया गया। ये तोप भारतीय सेना को अमेरिका से मिले हैं। तोपों के इन परीक्षणों का प्राथमिक लक्ष्य एम-777 ए-2 अल्ट्रा-लाइट के प्रक्षेप पथ, रफ्तार और गोले दागने की बारंबारिता जैसे अत्यंत महत्वपूर्ण डेटा जमा करना एवं नियत करना है।


मायावती का राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने राज्यसभा की सदस्यता से 18 जुलाई को दे त्यागपत्र दिया। उन्होंने ने अपना इस्तीफा राज्यसभा सभापति हामिद अंसारी को सौंपा। संसद के मॉनसून सत्र के दौरान मायावती यूपी के सहारनपुर में हुई हिंसा का मुद्दा उठाना चाहती थीं। मुद्दा उठाने की इजाजत नहीं दिए जाने से नाराज़ होकर उन्होंने इस्तीफा दे दिया।


डोकलाम के करीब भारत ने तैनात किए ‘सुपर हक्यरुलिस’ विमान

भारतीय वायुसेना ने पश्चिम बंगाल स्थित अपने महत्वपूर्ण एयरबेस पानागढ़ में ‘सी-130 जे सुपर हक्यरुलिस’ के एक स्कवाड्रन की तैनाती कर की है। यह दुनिया के बेहतरीन युद्धक परिवहन विमानों में एक है. अमेरिका से क्रय किए गए इन शानदार और दमदार सैन्य परिवहन विमानों की पहली स्कवाड्रन (77 स्क्वाड्रन ‘वील्ड वाइपर्स’) दिल्ली के पास हिंडन (गाजियाबाद) एयरबेस पर तैनात की गयी है। और इसके दूसरे स्कवाड्रन को अब पानागढ़ (पश्चिम बंगाल) में तैनात किया गया। पानागढ़ भारतीय वायुसेना की पूर्वी कमान चीन से लगी आकाशीय सीमा की निगरानी करता है।


आईआईएम विधेयक 2017 को मंजूरी

लोकसभा ने 28 जुलाई को आईआईएम (भारतीय प्रबंध संस्थान) विधेयक 2017 को मंजूरी दे दी। विधेयक में आईआईएम संस्थानों को पूर्ण स्वायत्तता दी गई है, जिसमें पर्याप्त जवाबदेही भी होगी। विधेयक में जिस ढांचे का प्रस्ताव है उसमें इन संस्थानों का प्रबंधन बोर्ड से संचालित होगा, जहां संस्थान के अध्यक्ष और निदेशक बोर्ड द्वारा चुने जाएंगे। इस विधेयक में ऐसे प्रावधान है कि आईआईएम अब अपने छात्रों को डिग्री दे सकेंगे। सोसायटी होने के कारण प्रतिष्ठित आईआईएम वर्तमान में डिग्री देने को अधिकृत नहीं हैं और प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा और फेलो प्रोग्राम की डिग्री देते हैं।


निजता का हर पहलू मौलिक अधिकार नहीं

सर्वोच्च अदालत में निजता के अधिकार को लेकर चल रही सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने 26 जुलाई को अपनी राय रखी। केंद्र ने कहा है कि निजता के सभी पहलुओं को मौलिक अधिकार नहीं माना जा सकता है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी सुनवाई के दौरान एक बार अपनी टिप्पणी में ऐसी ही बात कही थी। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने निजता के अधिकार मामले की सुनवाई कर रही नौ जजों की संविधान पीठ को कहा- निजता को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत रखा जा सकता था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।


विधानसभा को संसदीय सचिवों की नियुक्ति के लिए कानून बनाने का अधिकार नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने 26 जुलाई को कहा कि राज्यों की विधानसभा को संसदीय सचिवों की नियुक्ति के लिए कानून बनाने का अधिकार नहीं है। 91वें संविधान संशोधन के बाद हर राज्य को अपनी विधानसभा की कुल क्षमता का 15 प्रतिशत ही मंत्रिमंडल को देना होगा। जस्टिस जस्ती चेलमेश्वर, राजेश कुमार अग्रवाल और अभय मनोहर सप्रे की बेंच ने असम संसदीय सचिव (नियुक्ति, वेतन, भत्ते और मिश्रित प्रावधान) अधिनियम, 2004 को असंवैधानिक करार दिया। 91वां संविधान संशोधन एक जनवरी, 2004 से अमल में आया। उस समय 126 विधायकों की असम विधान सभा में 36 मंत्री थे जो विधानसभा की कुल क्षमता का 28.57 फीसद था। संविधान संशोधन के कारण तत्कालीन सरकार को अपने मंत्रियों की तादाद कम करनी पड़ी। लेकिन सरकार ने मंत्री पद से हाथ धोने वाले आठ लोगों को नया कानून बनाकर संसदीय सचिव नियुक्त कर दिया। नए कानून को गोहाटी हाई कोर्ट में 2006 में चुनौती दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने गोहाटी हाई कोर्ट में लंबित याचिका सर्वोच्च न्यायालय ट्रांसफर कर ली थी। सुप्रीम कोर्ट संविधान के अनुच्छेद 164 और 194 का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार और उसकी विधान सभा को इस विषय पर कानून पारित करने का अधिकार नहीं है। यह असंवैधानिक है।


जस्टिस कर्णन का राष्ट्रपति को सजा माफी का ज्ञापन

कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस सीएस कर्णन ने 25 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपने सजा माफी का ज्ञापन दिया। जस्टिस कर्णन सुप्रीम कोर्ट की अवमानना के मामले में छह महीने की कैद की सजा काट रहे हैं। पूर्व जज ने अपने वकील मैथ्यू जे नेदुमपारा के जरिए यह ज्ञापन भेजा। यह ज्ञापन संविधान के अनुच्छेद 72 के तहत दिया गया है।


भारत-बांग्लादेश तटरक्षकों का संयुक्त अभ्यास

भारत और बांग्लादेश के तटरक्षकों ने 24-25 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में अभ्यास किया। नौसेना के इस अभ्यास का उद्देश्य प्रतिकूल परिस्थितियों में तलाशी व बचाव से संबंधित चुनौतियों से निपटने में दोनों तटरक्षकों की क्षमता में इजाफा करना है।
उल्लेखनीय है कि: वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे के दौरान समुद्र में अंतरराष्ट्रीय अवैध गतिविधियों से निपटने और दोनों बलों के बीच क्षेत्रीय सहयोग के विकास के लिए सहयोग संबंध बनाने को लेकर दोनों तटरक्षकों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया था। भारतीय तटरक्षक ने मई महीने में उन 33 बांग्लादेशियों को बचाया था, जिनकी नौका बांग्लादेश में मोरा तूफान के कारण चटगांव तट से समुद्र में 100 मील अंदर भटक गई थी।


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का राष्ट्र के नाम विदाई संदेश

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पद छोड़ने से पहले आखिरी बार 24 जुलाई को राष्ट्र के नाम विदाई संदेश दिया. अपने सबोधन में उन्होंने जहां लोकतंत्र को प्रणाम किया, वहीं भारत की जनता के प्रति आभार प्रकट किया. उन्होंने भारत की सांस्कृतिक और सामाजिक बहुलता का जिक्र करते हुए कहा कि विविधता ही भारत को विशेष बनाती है. समावेशी राष्ट्र के निर्माण के गांधी जी के सपने को याद करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि विकास को वास्तविक बनाने के लिए देश के सबसे ग़रीब को मज़बूत करने की ज़रूरत है. भारत को अगले स्वर्ण युग में ले जाने के लिए शिक्षा को सबसे अहम माध्यम बताते हुए प्रणब मुखर्जी ने कहा कि देश को अपने उच्च संस्थानों को विश्व स्तरीय बनाना होगा. अपने पिछले पचास साल के सार्वजनिक जीवन को याद करते हुए प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इस दौरान संविधान उनका पवित्र ग्रंथ, संसद मंदिर, जनता की सेवा उनकी अभिलाषा रही है.


कांग्रेस के 6 सांसद लोक सभा से निलंबित

कांग्रेस के 6 सांसदों को लोक सभा से पांच दिन के लिए निलंबित कर दिया गया. अध्यक्ष के आसन की तरफ काग़ज़ फेंकने के लिए 24 जुलाई को लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इन सासंदों को निलंबित किया. जिन सांसदों को निलंबित किया गया है उनमें गौरव गोगोई, के सुरेश, अधीर रंजन चौधरी, रंजीत रंजन, सुष्मिता देब और एमके राघवन शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

पाकिस्तान के लिए माल-परिवहन शुरू करने की चीन की योजना

चीन पाकिस्तान के लिए सडक और रेल माल ढुलाई सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। नयी लाइन चीन के उत्तर पश्‍चिमी गानसू प्रांत की राजधानी लानझोउ को पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट को जोडेगी और झिनजियांग उग्यूर स्वायत्त क्षेत्र के कासगर से गुजरेगी। मई 2016 में चीन के लानझोउ और काठमांडो के बीच रेल और रोड मालढुलाई सेवा शुर की गयी थी। दिसंबर 2016 में चीन ने 50 अरब डालर के चीन पाकिस्तान आथर्कि गलियारे के पश्‍चिमी मार्ग से निर्यात के लिए चीनी वस्तुओं का पहला व्यापारिक खेप शुर किया था और इसे ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से भेजा था। यह गलियारा पाकिस्तान के कब्जे वलो कश्मीर के रास्ते जा रहा है।


पाक द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल ‘नस’ का परीक्षण

पाकिस्तान ने 5 जुलाई को कम दूरी के सतह-से-सतह तक मार करने वाले बैलिस्टिक मिसाइल ‘नस’ का सफल परीक्षण किया। ‘नस’ उच्च क्षमता वाली हथियार प्रणाली है, जिसे कम समय में काम पर लगाया जाना संभव है।


उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने 4 जुलाई को मध्यम दूरी की अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ‘हावासोंग-14’ का परीक्षण किया। यह मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरा। इस मिसाइल के परीक्षण के दौरान उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन मौजूद थे।


महेश सेनानायके श्रीलंका के सैन्य कमांडर नियुक्त

लेफ्टिनेंट जनरल महेश सेनानायके श्रीलंका के नए सैन्य कमांडर होंगे। उन्होंने देश में तीन दशक तक चले गृहयुद्ध में तमिल चीतों को परास्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह अमेरिका के आर्मी कमांड एंड जनरल स्टाफ कॉलेज से स्नातक हैं तथा उनके पास नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विवि से सिविल इंजीनियरिंग में बीएससी की डिग्री है।


चीन के नए मालवाहक रॉकेट का प्रक्षेपण असफल

चीन का मालवाहक रॉकेट लांग मार्च-वाई2 देश के सबसे बड़े उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में नाकाम रहा। दक्षिणी प्रांत हैनान में वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से 2 जुलाई को यह प्रक्षेपण किया गया था।


हाफिज सईद के संगठन पर पाबंदी

पाकिस्तान ने 1 जुलाई को आतंकी सरगना हाफिज सईद के संगठन पर पाबंदी लगा दी। हाफिज सईद के संगठन जमात उद दावा ने ‘तहरीक ए आजादी जम्मू कश्मीर’ नाम से एक संगठन बनाया था। पाकिस्तान ने इस संगठन पर पाबंदी लगा दी।


कंसास में छात्रों को छोटी बंदूकों के लेकर आने की अनुमति

अमेरिका में छात्रों को छोटी बंदूकों के लेकर आने की कानूनी तौर पर अनुमति दी जाएगी। छोटी बंदूकों वाला यह कानून चार साल पहले सभी सार्वजनिक इमारतों में लागू किया गया था लेकिन इस राज्य में कॉलेजों को इस वर्ष जुलाई तक इस कानून के दायरे से बाहर रखा गया था।


पाकिस्तान को मदद के लिए अमेरिका की कड़ी शर्त

अमेरिका ने पाकिस्तान को रक्षा क्षेत्र में मदद देने के लिए कड़ी शर्त लगा दी। इसमें एक शर्त यह है कि वित्तीय मदद दिए जाने से पहले पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में संतोषजनक प्रगति दिखानी होगी। इस विधेयक में पाकिस्तान को उत्तरी वजीरिस्तान में सक्रिय हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा गया है। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने इसके लिए 15 जुलाई को तीन विधायी संशोधनों को मंजूरी दी। सदन ने 81 के मुकाबले 344 मतों से इसे पारित कर दिया। तीन में से दो संशोधन कांग्रेस सदस्य डाना रोहराबेकर और एक संशोधन टेड पोए ने पेश किया। रोहराबेकर के एक संशोधन में कहा गया है कि शकील अफ्रीदी एक अंतरराष्ट्रीय हीरो है और पाकिस्तान सरकार को इसे तुरंत जेल से रिहा कर देना चाहिए। अफ्रीदी ने एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन की मौजूदगी का पता लगाने में अमेरिका की मदद की थी।


तुर्की में 7,000 से अधिक कर्मचारी बर्खास्त

तुर्की ने लगभग सात हजार से ज्यादा पुलिस, मंत्रालयों के कर्मचारियों और शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त कर दिया। गत वर्ष हुए असफल सैन्य तख्तापलट के प्रयासों में शामिल होने के आरोप में यह कार्रवाई की गयी है। तुर्की अधिकारियों ने इस तख्तापलट की कोशिशों के लिए मुस्लिम धर्मगुरु फतेउल्लाह गुलेन पर आरोप लगाया था जिसमें जुलाई 2016 में राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन को सत्ता से हटाने की कोशिश की गई थी। गौरतलब है कि 16 जुलाई 2016 को हुई उस हिंसा में 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे।


ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति को 10 साल की सजा

ब्राजील के कोर्ट ने 13 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनेशियो लूला डी सिल्वा को भ्रष्टाचार के मामले में लगभग 10 साल की सजा सुनाई। 71 वर्षीय लूला को यह सजा सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास में भारी गबन और घूस लेने के दोषी पाये जाने के बाद सुनाई गई है। वामपंथी राजनेता लूला 2003 से 2010 तक ब्राजील के राष्ट्रपति रह चुके हैं।


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव

अमेरिका में एक डेमोक्रेट सांसद ने 13 जुलाई को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पहला महाभियोग (आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट) प्रस्ताव पेश किया है। सांसद ने ट्रंप पर वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया है। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक सांसद ब्रैड शेरमेन ने टेक्सास के सांसद अल ग्रीन के साथ मिलकर बड़े अपराधों और खराब आचरण के लिए ट्रंप के खिलाफ आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट पेश किया। इसे आगे बढ़ाने के लिए प्रतिनिधिसभा को इसे बहुमत से पारित करना होगा।


चीन में सेना के पुनर्गठन की योजना

चीन ने सेना के पुनर्गठन की योजना बनाई है जिसके तहत वह अपनी सेना में अब तक की सबसे बड़ी कटौती करने जा रहा है। योजना के तहत करीब 23 लाख सैनिकों से लैस दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य क्षमता वाला चीन अपने सैनिकों की संख्या घटाकर 10 लाख करेगा। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) नौसेना और मिसाइल बलों सहित अन्य सेवाओं की संख्या बढ़ाएगी। सुधार के बाद विशाल सैन्य क्षमता, जिसमें थलसैनिकों की संख्या सबसे बड़ी है, वाले पुराने ढांचे में बदलाव किया जाएगा। पीएलए नौसेना, पीएलए सामरिक समर्थन बल और पीएलए रॉकेट बल में सैनिकों की संख्या बढ़ाई जाएगी जबकि पीएलए एयर फोर्स के सक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या पहले की तरह बनी रहेगी।


चीन का भूमध्य सागर में अभ्यास

चीन के सबसे नई पीढ़ी के उसके युद्धपोतों ने भूमध्य सागर में गोलाबारी अभ्यास किया। चीन ने यह अभ्यास रूसी नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास के लिए जाने के क्रम में किया। विध्वंसक हेफेई, पोत युनचेंग और सहायक जहाज लुओमाहू ने अभ्यास में हिस्सा लिया, जिसमें जहाज के डेक से बंदूकों एवं छोटे हथियारों से गोलीबारी करना शामिल था। रूस और चीन की सेनाओं के बीच बढ़ते सहयोग को प्रदर्शित करते हुए ये चीनी जहाज इसके बाद रूसी शहरों सेंट पीटर्सबर्ग एवं कलीनिनग्राद के समुद्र में होने वाले ‘ज्वाइंट सी 2017’ अभ्यास में हिस्सा लेंगे।


अमेरिका द्वारा मिसाइल भेदने वाली पण्राली ‘थाड’ का परीक्षण

अमेरिकी सेना ने 11 जुलाई को मिसाइल भेदने वाली प्रणाली ‘टर्मिनल हाई ऐल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड)’ का सफल परीक्षण किया। थाड पण्राली के परीक्षण के दौरान हवाई के उत्तर में प्रशांत महासागर के उपर एयरफोर्स सी-17 से हवा में बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ा गया। थाड आयुध प्रणाली ने लक्ष्य का पता लगाया और उसे भेदा। थाड का निर्माण छोटी, मध्यम और मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को उनकी उड़ान के अंतिम चरण में भेदने के लिए किया गया है। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया द्वारा अलास्का तक मार करने की संभावित क्षमता रखने वाले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल है।


इजरायल और फिलिस्तीन के बीच तनाव

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच 23 जुलाई को एक फिलिस्तीनी द्वारा इजरायली परिवार के तीन सदस्यों की हत्या करने के बाद से ही इलाके में इजरायली और फिलीस्तीनियों के बीच हिंसा भड़क उठी। संयुक्त राष्ट्र ने दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की है।


दक्षिण चीन सागर द्वीप में चीन का सिनेमा थियेटर

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में के योंगशिंग द्वीप पर एक आधुनिक सिनेमा थियेटर खोला है। दक्षिण चीन सागर (एससीएस) में चीन के नए शहर सांशा नगरपालिका में स्थित सांशा यिनलांग सिनेमा में कल वहां के 200 से अधिक निवासियों और सैनिकों ने चीनी फिल्म ’द इटर्निटी ऑफ जिआओ युलु’ देखी। विवादित क्षेत्र में नियंत्रण मजबूत करने के मकसद से चीन वहां कृत्रिम द्वीप पर अपनी सेना के लिए सुविधाएं बढ़ाने के साथ साथ हवाई-पट्टी का भी निर्माण कर रहा है। बहरहाल वियतनाम, फिलीपींस, मलयेशिया, ब्रुनेई और ताइवान ने दक्षिण चीन सागर पर उसके दावों का विरोध किया है।


सीरिया के पूर्वी गाउटा में संघर्ष विराम

सीरिया ने दमिश्क के करीब पूर्वी गाउटा में 22 जुलाई को संघर्ष विराम की घोषणा की। ये संघर्ष विराम विद्रोहियों और सीरिया के मित्र देश रूस द्वारा घेर लिए गये इस इलाके को सुरक्षित क्षेत्र बनाने पर समझौता होने के बाद हुआ है। पिछले छह सालों में सीरिया सरकार समर्थित सुरक्षाबलों और विद्रोहियों के बीच चले संघर्ष में कई शहर और गांव बमबारी में तबाह हो चुके हैं। पूर्वी गाउटा दमिश्क के पास स्थित विद्रोहियों के अंतिम गढ़ों में से एक ऐसा शहर है जहां विद्रोही राष्ट्रपति बशर-अल-असद की सरकार से लड़ रहे हैं। मार्च 2011 से शुरू हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों में अब तक तीन लाख 30 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।


अमेरिका से पाकिस्तान को मिलने वाली मदद पर रोक

अमेरिका ने पाकिस्तान को मिलने वाली 35 करोड़ डॉलर की मदद पर 21 जुलाई को रोक लगा दी। पाकिस्तान द्वारा आतंकवादी समूह हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ़ पर्याप्त कार्रवाई नहीं करने के कारण अमेरिका ने यह रोक लगायी है।


वेनेजुएला के राष्ट्रपति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

वेनेजुएला में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ 21 जुलाई को देशभर में भारी विरोध प्रदर्शन और बंद का आह्वान किया गया। वेनेजुएला में राष्ट्रपति चुनाव कराने की मांग के मद्देनज़र यह विरोध प्रदर्शन किया गया। 2002 के बाद देश के विपक्षी नेताओं ने पहली बार इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।


कतर पड़ोसी देशों से बातचीत को तैयार

कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल थानी ने कहा है कि वह खाड़ी के चार पड़ोसी देशों के साथ विवादों को बातचीत से हल करने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि खाड़ी के चार देशों सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात ने कतर पर आतंकी संगठनों को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उससे अपने संबंध तोड़ लिए थे।


अमेरिका ने पाक को बताया आतंकियों का पनाहगाह

अमेरिका की स्टेट रिपोर्ट में दावा किया है कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देने का काम करता है। अमेरिका ने अपनी वार्षिक ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ में दावा किया गया है कि पाकिस्तान आतंकियों के लिए सुरक्षित जगह है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लश्कर-ए तैयबा और जैश-ए मोहम्मद जैसे संगठनों से जुड़े आतंकियों को पाकिस्तान में ट्रेनिंग दी जाती है। अमेरिका ने ये भी कहा है कि लश्कर के हाफिज सईद को यूनाइटेड नेशंस ने आतंकी घोषित किया। बावजूद इसके वो पाकिस्तान की धरती पर सार्वजनिक रैलियां कर रहा है। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत लगातार आतंकवाद से पीड़ित है।


अमेरिका के सेना मंत्री पद के लिए मार्क एस्पर नामित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेना के पद पर मार्क एस्पर को नामित करने का फैसला किया है। एस्पर अमेरिका के सेना अकादमी से स्नातक कर चुके हैं। इसके अलावा वह लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में यू.एस. सेना से सेवानिवृत्त हो चुके हैं और उनके पास खाड़ी युद्ध का भी अनुभव है।


फ्रांस के सेना प्रमुख का इस्तीफा

फ्रांस के सेना प्रमुख जनरल पियरे डी विलियर्स ने 19 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सैन्य खर्च में प्रस्तावित कटौती को लेकर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां के साथ टकराव के बाद उन्होने इस्तीफा दिया। फ्रांस की सरकार ने पिछले सप्ताह सैन्य बजट में बड़ी कटौती की घोषणा की थी। मैक्रां ने 2017 के लिए सैन्य खर्च के बजट में 85 करोड़ यूरो (97.5 करोड़ डॉलर) की कटौती करने का प्रस्ताव दिया था।


ईरान पर अमेरिका का नया आर्थिक प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरान पर नए आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा 18 जुलाई को की। अमेरिका ने हाल के प्रतिबंध ईरान द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम और आतंकवाद को समर्थन देने के आरोप के बाद लगाया है।


व्हाइट हाउस के संचार निदेशक पद से हटे एंथनी स्कारामूची

अमेरिकी व्हाइट हाउस के संचार निदेशक एंथनी स्कारामूची को उनके पद से हटा दिया गया है। जॉन केली के 31 जुलाई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में शपथ लेने के कुछ देर बाद ही स्कारामूची को पद से हटाने का एलान हो गया। एंथनी स्कारामूची ने 21 जुलाई को ही व्हाइट हाउस के संचार निदेशक के रूप में पद संभाला था।


अरब देश कतर से वार्ता को राजी

चार अरब देशों ने कुछ शर्तों के साथ कतर के साथ बातचीत करने पर राजी हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने कतर पर आतंकवादियों का साथ देने का आरोप लगाकर उनके साथ राजनयिक तथा व्यापारिक संबंध तोड़ लिए थे। बहरीन के विदेश मंत्री खालिद बिन अहमद अल खलीफा ने कहा कि कतर अगर आतंकवादियों को दी जाने वाली धनराशि पर पूरी तरह रोक लगाने, दूसरे देशों के विदेशी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने के अलावा 13 मांगों का समुचित जवाब देने को तैयार होगा तो चारों अरब देश उनके साथ बातचीत के लिए सहमत हैं।


अमेरिकी राजनयिकों को रूस से निकालने का आदेश

रूस ने 755 अमेरिकी राजनयिक कर्मचारियों को निकालने का आदेश दिया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी कि हो सकता है कि वॉशिंगटन के साथ लंबे समय तक संबंधों में सुधार नहीं हो। अमेरिका की तरफ से कड़े प्रतिबंध लागू किए जाने के बाद रूस ने यह कदम उठाया है।
उल्लेखनीय है कि: अमेरिकी सीनेट ने 27 जुलाई को एक विधेयक को मंजूरी दी जिसमें 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस के कथित तौर पर संलिप्त रहने और 2014 में क्रीमिया पर कब्जे के लिए प्रतिबंध कड़े करने की बात है। प्रतिबंध वाले विधेयक में ईरान और उत्तर कोरिया भी निशाने पर हैं.


उत्तर कोरिया के खिलाफ कार्रवाई के लिए अमेरिका और जापान में सहमति

उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका तथा जापान ने कार्रवाई करने पर सहमति जताई। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 31 जुलाई को कहा कि उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से फोन पर बात की जिसमें उत्तर कोरिया के खिलाफ आगे कार्रवाई पर सहमति व्यक्त की गई। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने 28 जुलाई को इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का सफल परीक्षण करने के बाद कहा कि अब पूरा अमेरिका मिसाइल की जद में है।


चीन में पीएलए के 90वां स्थापना दिवस पर परेड का आयोजन

चीन में 30 जुलाई को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का 90वां स्थापना दिवस मनाया गया. इस मौके पर आयोजित परेड का निरीक्षण राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने किया. शी ने भीतरी मंगोलिया में एशिया के सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण केंद्र- झूरिहे में 12000 सैनिकों की परेड का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि अमेरिका सेना के बाद चीनी सेना का दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा रक्षा बजट (152 अरब अमेरिकी डालर) है। पीएलए की स्थापाना एक अगस्त 1927 को तब की गई थी जब माओ त्सेतुंग के नेतृत्व में सत्तारूढ़ सीपीसी ने उनके राष्ट्रीय मुक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाया था।


उत्तर कोरिया के आईसीबीएम परीक्षण पर अन्तर्राष्ट्रीय तनाव

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के अंतरमहाद्वीप बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) परीक्षण को उसके शासन का नया दुस्साहसी एवं खतरनाक कदम बताया है. मिसाइल परीक्षण के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़े तनाव के बाद अमेरिका के बमवर्षक विमानों ने कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान भरी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘‘अमेरिका अपने देश और क्षेत्र में अपने सहयोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा.’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के लिए सीधे तौर पर चीन पर निशाना साधा है. ट्रंप ने कहा, ‘चीन से बहुत निराश हूं. हमारे अतीत के बेवकूफ नेताओं ने उन्हें व्यापार में एक साल में अरबों डॉलर बनाने दिया. लेकिन उन्होंने बातचीत के अलावा हमारे लिए नॉर्थ कोरिया के साथ कुछ नहीं किया. ट्रंप ने आगे कहा कि हम आगे भी ऐसा जारी नहीं रख सकते. चीन को आसानी के साथ इस समस्या का समाधान करना चाहिए. अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों की लगातार होड़ के लिए रूस और चीन को जिम्मेदार ठहराया.


ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की बैठक बीजिंग में

ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की बैठक चीन के बीजिंग में 27 से 28 जुलाई को आयोजित किया गया। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक की मेजबानी चीन के स्टेट काउन्सलर यांग यिची ने की। ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। बैठक में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, साइबर सुरक्षा और ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई। भारत-चीन सीमा के विशेष प्रतिनिधि डोभाल और यांग ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अलग से बैठक की।
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने बीजिंग में चीन के राष्ट्रपति शि जिंगपिंग से मुलाकात की, जिसमें उनके साथ ब्रिक्स देशों के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी भी थे। इस मौके पर चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने सदस्य देशों के बीच इतनी भागौलिक दूरी होने के बावजूद पारस्परिक विश्वास तथा सहयोग बढ़ाने को लेकर उनकी कोशिशों की सराहना की. शी के साथ बैठक के साथ ही डोवाल की दो दिन बीजिंग यात्रा का समापन हो गया।


उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 28 जुलाई को एक अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। यह जापान के निकट महासागर में गिरा। इससे पहले उत्तर कोरिया ने 4 जुलाई को पहले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। इस बीच उत्तर कोरिया द्वारा इस मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका और दक्षिण कोरिया मे भी संयुक्त मिसाइल अभ्यास किया।


जॉन केली होंगे अमेरिका के व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनरल जॉन केली को नया चीफ आॅफ स्टाफ घोषित किया है। वह रेंस प्रीबस का स्थान लेंगे। श्री केली (67) मेरिन कॉर्प्स से सेवानिवृत हैं और चीफ आॅफ स्टाफ की नियुक्ति से पहले ट्रंप प्रशासन के अंतर्गत डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी में सचिव की भूमिका निभा रहे थे।


रूस, ईरान, उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध संबंधी विधेयक पारित

अमेरिकी सीनेट ने रूस, ईरान और उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़े एवं अतिरिक्त प्रतिबंध लागू करने संबंधी विधेयक को 28 जुलाई को पारित कर दिया। अब यह विधेयक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मंजूरी के लिए व्हाइट हाउस जाएगा।


ओबामाकेयर खत्म करने का प्रस्ताव का सीनेट में विरोध

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा द्वारा चलाई गई हेल्थ पॉलिसी ‘ओबामा केयर’ को बदलने का प्रस्ताव सीनेट में 27 जुलाई को पारित नहीं हो सका। वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अपनी ही पार्टी के 7 सदस्यों ने ओबामा केयर को निरस्त करने और ट्रम्प के नए स्वास्थ्य देखभाल योजना के विरोध में वोट दिया।


चीन के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास सैन्य गठजोड़ नहीं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 27 जुलाई को कहा कि बाल्टिक सागर में रूस-चीन संयुक्त नौसैनिक सैन्याभ्यास का मतलब नया सैन्य गठजोड़ नहीं है। चीन और रूस के बीच में इस सहयोग से वैश्विक संतुलन आएगा और यह किसी के खिलाफ नहीं है। रूस और चीन के बीच अर्थव्यवस्था, राजनीति और सैन्य मोर्चे पर रणनीतिक सहयोग है।


श्रीलंका बंदरगाह पर चीन की भूमिका में कटौती

श्रीलंका ने हंबनटोटा पोर्ट में चीन की भूमिका में बदलाव किया है। उसने हंबनटोटा पोर्ट में चीन की भूमिका को केवल वाणिज्यिक परिचालनों तक सीमित कर दिया है। श्रीलंका कैबिनेट ने हंबनटोटा पोर्ट को विकसित करने के लिए 26 जुलाई को संशोधित समझौता पास किया। भारत द्वारा द्वारा व्यक्त की गई सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए श्रीलंका ने यह कदम उठाया है। श्रीलंका चीन की कंपनी की मदद से हंबनटोटा पोर्ट को विकसित करना चाहता है।


बशर अल असद को अमेरिकी राष्ट्रपति की चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को उनके बुरे कृत्यों से बचकर भागने नहीं देंगे। मुझे लगता है कि उन्होंने उस देश और मानवता के साथ जो कुछ भी किया है, वह भयावह है। ट्रंप ने अप्रैल 2017 में अमेरिकी सेना को सीरिया के सैन्यअड्डे पर 59 टॉमकॉम क्रूज मिसाइलें दागने का आदेश दिया था। अमेरिका ने यह कदम सीरियाई सेना की ओर से कथित तौर पर रासायनिक हमले के बाद उठाया था।


तिब्बत के समीप कृत्रिम मंगल ग्रह बनाएगा चीन

चीन ने तिब्बत के पठार पर पहला कृत्रिम मंगल ग्रह अड्डा बनाने की योजना बनाई है। चीन का लक्ष्य वर्ष 2020 तक मंगल ग्रह पर अपने पहले अभियान को भेजने की है. तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के पास स्थित तिब्बत के पठार का हिस्सा किनघई प्रांत के हैक्सी में मंगल ग्रह गांव बनाने के समझौते पर 25 जुलाई को हस्ताक्षर किए गए। चीन मंगल ग्रह पर मिशन भेजकर भारत, अमेरिका, रूस और यूरोपीय संघ की बराबरी करना चाहता है।


ईरानी जहाज को अमेरिकी नौसेना की चेतावनी

अमेरिकी नौसेना ने 25 जुलाई को उत्तरी अरब की खाड़ी में ईरान की जहाज को चेतावनी देते हुये गोलीबारी की। अमेरिकी नौसेना के जंगी जहाज यूएसएस थंडरबोल्ट के करीब ईरान का एक जहाज पहुंच गया। गोलीबारी से पहले रेडियो के जरिये ईरान के जहाज से संपर्क किया गया लेकिन उसने इसे नजरअंदाज कर दिया।


रूस, ईरान, उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध के लिए विधेयक

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने रूस, ईरान और उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लागने के लिए एक विधेयक 25 जुलाई को पारित किया। इस विधेयक के पक्ष में 419 जबकि विरोद में तीन वोट पड़े। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016 में रूस के कथित हस्तक्षेप और ईरान एवं उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इस विधयेक के मुताबिक, सदन के पास राष्ट्रपति द्वारा लिए गए किसी भी फैसले को निरस्त करने का अधिकार होगा।


मालदीव में राजनीतिक संकट

मालदीव में हाल में राजनीतिक संकट गहरा गया. देश के सैनिकों ने संसद की नाकेबंदी। सैनिकों ने मुख्य विपक्षी पार्टी मालदीवीयन डेमोक्रटिक पार्टी (एमडीपी) के सदस्यों को फिर भारी सुरक्षा बंदोबस्त वाले संसद परिसर में प्रवेश करने से रोका। एमडीपी प्रवक्ता हामिद अब्दुल गफूर ने कहा कि चाहे संसद का सत्र नहीं चल रहा है, सांसद इमारत में जाकर अपना काम करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन अब इसकी अनुमति नहीं है।


अरब देशों ने कतर से संबंध रखने वालों संस्थाओं को प्रतिबंधित किया

चार अरब देशों (सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन) ने आतंकवाद को लेकर कतर से कथित संबंधों के कारण नौ संस्थाओं और नौ व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा दिया। सऊदी संवाद समिति (एसपीए) ने बताया, जिन संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमे लीबिया और यमन की संस्थाएं भी शामिल है। इसके अलावा कतर, यमन और कुवैत के नागरिकों पर प्रतिबंध लगाया गया है। अरब देशों का कहना है कि इन व्यक्तियों तथा संस्थाओं के कतर के अधिकारियों के साथ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष संबंध है जिस कारण इन्हें प्रतिबंधित किया गया है।

आर्थिकी घटनाक्रम

दिल्ली से वाशिंगटन के लिए सीधी उड़ान शुरू

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 7 जुलाई को नई दिल्ली से वाशिंगटन डीसी के लिए अपनी पहली उड़ान शुरू की। यह अमेरिका में एयर इंडिया का पांचवां गंतव्य है। एयर इंडिया ने इस सेवा के लिए बोइंग 777-200 एलआर विमान तैनात किया गया है।


अल्पसंख्यकों के लिए 5 विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान

संसदीय कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मंत्रालय अल्पसंख्यकों को बेहतर पारंपरिक और आधुनिक शिक्षा मुहैया कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के 5 शिक्षण संस्थानों की स्थापना कर रहा है। इसके अलावा आधुनिक, तकनीकी, मेडिकल, आयुर्वेदिक, यूनानी सहित विश्वस्तरीय कौशल विकास की शिक्षा देने वाले संस्थान देशभर में स्थापित किए जा रहे हैं। यह सभी शिक्षण संस्थान अगले दो वर्षो में शुरू कर दिए जाएंगे। इन शिक्षण संस्थानों में 40 प्रतिशत आरक्षण लड़कियों के लिए किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में 211 केंद्रीय विद्यालय जैसे स्कूल खोले जाने का प्रस्ताव इस समिति ने किया है।


12 करोड़ किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड

एक केन्द्रीय योजना के तहत पहले सुझाए गए 14 करोड़ के स्थान पर 12 करोड़ किसानों को मृदा स्वास्य कार्ड जारी किए जाएंगे। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने 5 जुलाई को कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर ये आंकड़े संशोधित किए गए हैं। अभी तक फरवरी 2015 में शुरू किए गए मृदा स्वास्य कार्ड देश भर में नौ करोड़ किसानों को जारी किए गए हैं जबकि कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे 16 राज्यों ने इस काम को 100 फीसद पूरा किया है। खेतों में पोषक तत्वों के स्तर को जांचने के बाद किसानों को मृदा स्वास्य कार्ड जारी किए जाते हैं ताकि उनकी अपने खेतों में उपयुक्त मात्रा में उर्वरकों व कीटनाशकों का उपयोग करने में मदद की जा सके।


भारत में फोन धारकों की संख्या 119 करोड़

देश में इस वर्ष मार्च में समाप्त तिमाही में फोन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 119.45 करोड़ से अधिक हो गई। दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा यहां जारी आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2016 में शहरी क्षेत्रों में 68.31 करोड़ ग्राहक थे। यह संख्या मार्च 2017 में बढ़कर 69.29 करोड़ पर पहुंच गई। इस दौरान ग्रामीण फोन ग्राहकों की संख्या 46.86 करोड़ से बढ़कर 50.16 करोड़ से अधिक हो गई। जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान कुल मिलाकर 4.28 करोड़ नए ग्राहक जोड़े गए।


नई औद्योगिक नीति के लिए सुझाव

सरकार ने देश में विनिर्माण और रोजगार सृजन को बढावा देने के लिये नई औद्योगिक नीति तैयार करने को लेकर संबद्ध पक्षों से सुझाव मांगा है। नई नीति 1991 की औद्योगिक नीति में पूरी तरह बदलाव लाएगा। नई नीति का मकसद मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया तथा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियमों जैसे सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों से जोडना भी है। नीति का मसौदा सितंबर तक तैयार करने की है।


जीएसटी से बढ़ेगी जीडीपी

अंतर्राष्‍ट्रीय साख निर्धारक संस्‍था ‘मूडीज’ ने कहा है कि वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से भारत में आर्थिक विकास दर तथा कर संग्रह दोनों बढ़ेंगे जिससे देश की ऋण साख बेहतर होगी। जीएसटी से कर प्रशासन और अनुपालन में सुधार होने से सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। मूडीज़ के उपाध्‍यक्ष विलियम फॉस्‍टर ने कहा कि जीएसटी भारत की क्रेडिट रेटिंग के लिहाज से सकारात्मक होंगे। उल्लेखनीय है कि मूडीज की भारत के लिये सकारात्मक परिदृश्य के साथ ‘BAA 3’ रेटिंग है।


रेल यात्रियों की सुविधा के लिए ‘रेल सारथी’ एप

रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 14 जुलाई को एक एप जारी किया। इस एप का नाम ‘रेल सारथी’ है। इस ऐप के जरिए यात्री टिकट बुकिंग, इन्क्वारी, ट्रेन में सफाई और खाना ऑर्डर किया जा सकता है। अभी तक रेलवे की हर सर्विस के लिए अलग ऐप थे जिसकी वजह से यात्रियों का काफी परेशानी होती थी। अब पैसेंजर्स एक ही विंडो से सभी सर्विस यूज कर पाएंगे।


खुदरा महंगाई रिकार्ड निचले स्तर पर

खुदरा मुद्रास्फीति जून महीने में 1.54 फीसद के ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गई। यह आंकड़ा ऐतिहासिक निचला स्तर है और यह व्यापक आर्थिक स्थिरता में मजबूती को दिखाता है। मामूली रूप से अलग उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आईडब्ल्यू) के अनुसार मुद्रास्फीति का यह स्तर इससे पहले 1999 व उससे पहले अगस्त 1978 में रहा था। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) की नवीनतम श्रृंखला जनवरी 2012 में लागू की गई। पिछले माह यानी इस साल मई में मुद्रास्फीति 2.18 फीसद रही थी। वहीं पिछले साल जून में मुद्रास्फीति 5.77 फीसद रही थी।


आयकर से सम्बंधित जानकारी के लिए ‘आयकर सेतु’ मोबाईल ऐप

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 11 जुलाई को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के ‘आयकर सेतु’ मॉड्यूल मोबाईल ऐप को लॉन्च किया। इस ऐप से करदाता पेन कार्ड से संबंधित जानकारियां और आवेदन कर सकते है। टीडीएस के बारे में सीधी जानकारी ले सकते है। कर विशेषज्ञों के साथ सीधी चैटिंग भी की जा सकती है। साथ ही साथ इसमें कर ज्ञान का भी विकल्प है जिसमें कर संबंधित सभी जानकारियां ली जा सकती है।


तेल आयात के लिए भारत का अमेरिका से समझौता

भारत ने अमेरिका से तेल आयात करने के लिए समझौता किया है। सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद यह समझौता किया है। आईओसी के निदेशक (वित्त) एके शर्मा ने यहां कहा, हमने उत्तरी अमेरिका से 20 लाख बैरल कच्चा तेल खरीदा है। इसमें अमेरिकी मार्स क्रूड तथा 400,000 बैरल वेस्टर्न कनाडियन सेलेक्ट शामिल है। यूएस मार्स भारी, उच्च सल्फर ग्रेड का क्रूड है जिसका प्रसंस्करण आईओसी की ओड़िशा स्थित पारादीप रिफाइनरी में होगा। उल्लेखनीय है कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है।


डीबीटी से 57000 करोड़ रुपये की सरकार को बचत

सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के तहत 57,000 करोड़ रपए की बचत की। डीबीटी के तहत सब्सिडी सीधे लाभार्थियों को दी जाती है। इसके तहत केंद्र सरकार की विभिन्न सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजा जाता है। आंकड़े के अनुसार 2016-17 में 57,029 करोड़ रपए की बचत हुई। इसमें एलपीजी सब्सिडी योजना पहल की हिस्सेदारी 29,769 करोड़ रपए थी। इसके अलावा सार्वजनिक वितरण पण्राली (पीडीएस) के तहत करीब 14,000 करोड़ रुपए की बचत की गई। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 11,741 करोड़ रुपए तथा 399 करोड़ रुपये राष्ट्रीय समाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत बचत हुई।


भारत में आर्थिक विकास सबसे तेज

हावर्ड विश्वविद्यालय के एक नये अध्ययन के अनुसार भारत में आर्थिक विकास सबसे तेज है। भारत, चीन को पीछे छोड़ते हुए वैश्विक आर्थिक वृद्धि के मामले में एक प्रमुख केन्द्र के रूप में उभरा है। आने वाले दशक में यह स्थिति बनी रहने की भी संभावना है। हावर्ड विश्व विद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय विकास वृद्धि पूर्वानुमान केन्द्र के अनुसार भारत 7.7 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि के साथ 2025 तक विश्व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शीर्ष पर होगा।


केनरा एचएसबीसी का धनलक्ष्मी बैंक के साथ गठजोड

निजी जीवन बीमा कंपनी केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक आफ कार्मस लाइफ इंश्योरेंस ने केरल के धनलक्ष्मी बैंक के साथ गठजोड किया है। इसके अनुसार केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक आफ कार्मस लाइफ इंश्योरेंस के सभी जीवन बीमा उत्पाद धन लक्ष्मी बैंक के ग्राहकों के लिये उपलब्ध होंगे।


3 साल में 71,941 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तलाशी, जब्ती और सर्वे में बीते 3 साल में 71,941 करोड़ रुपये की अघोषित आय मिली है। वित्त मंत्रालय ने बताया कि 9 नवंबर से 10 जनवरी तक विमुद्रीकरण के दौरान 5400 करोड़ की अघोषित आय जमा हुई इसमें 303 किलो सोना भी जब्त हुआ है।


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का शुभारंभ

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 21 जुलाई को ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ (PMVVI) का शुभारंभ किया। यह एक पेंशन योजना है जो विशेष रुप से 60 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। योजना 4 मई, 2017 से 3 मई 2018 तक उपलब्ध रहेगी। भारतीय जीवन बीमा निगम को इस योजना का संचालन करने का विशेषाधिकार दिया गया है। इस योजना से 10 साल के लिए 8 फीसदी प्रतिवर्ष मासिक देय का निश्चित रिटर्न सुनिश्चित है।


कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने के लिए समिति का गठन

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कच्चे तेल के लिए आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए 20 जुलाई को अंतर मंत्रालयी निगरानी एवं सलाहकार समिति का गठन किया। सरकार ने 2022 तक कच्चे तेल के आयात में 10 फीसद की कमी लाने का लक्ष्य रखा है। यह समिति घरेलू उत्पादन बढ़ाने और वैकल्पिक ईधन स्रोतों के इस्तेमाल के जरिए कच्चे तेल का आयात घटाने के उपाय सुझाएगी।


भारत में वर्ष 7.4 फीसद वृद्धि का एडीबी का अनुमान

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत में वर्ष 2017 में 7.4 फीसद और वर्ष 2018 में 7.6 फीसद की आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया है। एडीबी ने कहा कि एशिया और प्रशांत क्षेत्र में दक्षिण एशिया ही वृद्धि का नेतृत्व कर रहा है। एडीबी ने 2017 की अपनी पूरक रिपोर्ट में कहा है कि इस उपक्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत के वर्ष 2017 में 7.4 और वर्ष 2018 में 7.6 फीसद की अनुमानित वृद्धि दर हासिल कर लेने की संभावना है। उसकी प्राथमिक वजह अच्छी खपत मांग होगी। पूरक रपट में उसने एशियाई क्षेत्र के लिए वृद्धि दर की संभावना वर्ष 2017 के लिए 5.7 फीसद से बढ़ाकर 5.9 फीसद तथा वर्ष 2018 के लिए 5.7 फीसद से बढ़ाकर 5.8 फीसद की है।


एचपीसीएल का ओएनजीसी में विलय को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 19 जुलाई को हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. (एचपीसीएल) में सरकार की 51.11 फीसद हिस्सेदारी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह सौदा करीब 30,000 करोड़ रपए का होगा।


दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे नागपुर-बेंगलुरू के बीच

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दुनिया के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे की मंजूरी दी है। यह एक्सप्रेस-वे नागपुर से हैदराबाद होते हुए बेंगलुरू जाएगी। यह एक्सप्रेस-वे 1100 किलोमीटर का होगा जो महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से होकर गुजरेगा। इसकी लागत लगभग 35,000 करोड़ रपए होगी। इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की कंपनी फीडबैक इंफ्रा को इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।


वित्त वर्ष के अंत तक गैस सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने की योजना

केंद्र सरकार मार्च 2018 तक एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने की तैयारी कर रही है। इसलिए, सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को हर माह सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में 4 रुपये बढ़ाने के आदेश दिए हैं। कंपनियों ने एक जून से इस पर अमल भी शुरू कर दिया है। इससे पहले सरकार ने 1 जुलाई 2016 से गैस सिलेंडर की कीमत में हर माह दो रुपये की वृद्धि करने का फैसला किया था। अब तक करीब दस बार यह वृद्धि हुई है।


कंपनी (संशोधन) विधेयक – 2016 लोकसभा में पास

लोकसभा ने 27 जुलाई को कंपनी (संशोधन) विधेयक – 2016 को पारित कर दिया। बिल के तहत कंपनियों के लिए संरचना, डिस्क्लोज़र और अनुपालन आवश्यकताओं के संबंध में प्रावधान किये गये हैं। पारित किए गए संशोधन से भारत में बिज़नेस करना आसान होगा।


विकास दर वर्ष 2017-18 में 7.2 फीसद रहने का अनुमान

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत का विकास दर वर्ष 2017-18 में 7.2 फीसद तथा वर्ष 2018-19 में 7.7 फीसद रहने का अनुमान लगाया है. वित्त वर्ष 2016-17 में इंडिया की इकोनॉमिक ग्रोथ गिरकर 7.1 फीसद पर आ गई थी, जो कि बीते वित्त वर्ष की 8 फीसद ग्रोथ से काफी कम है. इसकी प्रमुख वजह नोटबंदी को बताया जा रहा है. अपने विश्व आर्थिक आउटलुक में किए गए अवलोकन के मुताबिक आईएमएफ ने कहा कि चीन के विकास अनुमानों को बढ़ाए जाने के बावजूद इंडियन इकोनॉमी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी बनी रहेगी. वर्ष 2017 में चीन की इकोनॉमी के 6.7 फीसद से बढ़ने का अनुमान है जो कि अप्रैल के पूर्वानुमान से 0.1 फीसद ज्यादा है.


बैंकिंग रेग्युलेशन बिल लोकसभा में पेश

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 24 जुलाई को बैंकिंग रेग्‍युलेशन (संशोधन) बिल, 2017 लोकसभा में पेश किया. यह बिल आरबीआई को बैंकिंग कंपनियों को निर्देशित करने का अधिकार देता है. इस कदम से रिजर्व बैंक को एनपीए के मामलों में सॉल्‍वेंसी की प्रक्रिया प्रक्रिया शुरू करने का अधिकार देता है. इससे रिजर्व बैंक के फंसे कर्ज के समाधान के लिए बैंकिंग कंपनियों को सलाह देने के लिहाज से अधिकारियों या समितियों की नियुक्ति करने या नियुक्ति की मंजूरी देने और समाधान के लिए अन्य निर्देश जारी करने के अधिकार मिलेंगे. उल्लेखनीय है कि अध्‍यादेश के जरिए इसे मई 2017 में लागू किया गया था.


देश की 19% आबादी बैंकिंग सेवाओं से वंचित

एसोचैम-ईवाई की हाल में जारी रिपोर्ट के अनुसार देश की 19 फीसद से अधिक जनसंख्या अब भी बैंकिंग सुविधाओं या वित्तीय समावेशन से वंचित है. रिपोर्ट यह भी कहा गया है कि सरकार व भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक मजबूत कदम उठाए हैं. इन प्रयासों में सहकारी व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की शुरुआत शामिल है.

भारतीय राज्य

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में जीएसटी बिल पारित

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 5 जुलाई को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रस्ताव पारित हो गया। जम्मू-कश्मीर देश का इकलौता राज्य था, जहां एक जुलाई से जीएसटी लागू नहीं हुआ था। वित्त, श्रम एवं रोजगार मंत्री हसीब द्राबु के विधानसभा के चार दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन सदन में जीएसटी प्रस्ताव मतदान के लिए रखा, जिसे ध्वनिमत से पास कर दिया गया।


नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए वृक्षारोपण

मध्यप्रदेश सरकार ने 2 जुलाई को 12 घंटे के अंदर लगभग छह करोड़ पौधे लगाने का दावा किया है। ये पौधे मध्यप्रदेश में नर्मदा के दोनों तट के किनारों और नदी के जलग्रहण क्षेत्र वाले कुल 24 जिलों में नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए लगाया गया। एक दिवसीय पौध-रोपण में रोपित किये जाने वाले पौधों का यह रिकार्ड है। अब तक यह रिकार्ड उत्तर प्रदेश के पास था।


नागालैंड में राजनीतिक संकट

नागालैंड में राजनीतिक संकट गहरा गया है। यह संकट मुख्यमंत्री डॉ शुरहोजेली लीजीत्सु द्वारा अपने चार मंत्रियों और छह संसदीय सचिवों को उनके पद से हटाने के बाद हुआ है। नागालैंड में मुख्यमंत्री डॉ शुरहोजेली लीजीत्सु से इस्तीफे और टी आर जीलियांग को नया मुख्यमंत्री बनाने की मांग हो रही है।


पंचलोहे की नौ मूर्तियां खुदाई में मिलीं

तमिलनाडु के सलेम जिले के अथुर इलाके के पास एक मंदिर में खुदाई के दौरान भूमिगत गोपनीय तहखाना मिला है। इस तहखाने में से पंचलोहा की नौ मूर्तियां मिली हैं। इन मूर्तियों के बारे में माना जाता है कि ये 15 वीं शताब्दी की हैं। ये मूर्तियां एक फुट से तीन फुट तक लंबी हैं।


वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र की घोषणा

केंद्रीय कैबिनेट ने 12 जुलाई को वाराणसी में अन्तर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान स्थापित किये जाने का फैसला किया। यह संस्थान दक्षिण एशिया का क्षेत्रीय केंद्र होगा जो चावल में मूल्य संवर्धन करने के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में काम करेगा। इसमें एक आधुनिक प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी जिसमें चावल और पुआल में भारी घातुओं की गुणवत्ता और स्तर का पता लगाने की क्षमता होगी। यह संस्थान खाद्यान्न उत्पादन और कौशल विकास के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। दक्षिण एशियाई और अफ्रीकी देशों के अलावा पूर्वी भारत के किसान इस संस्थान से विशेष रूप से लाभान्वित होंगे।


उत्तर प्रदेश सरकार का बजट पेश

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार का पहला बजट 11 जुलाई को पेश हुआ। कुल बजट 3.84 लाख करोड़ का है। इसमें 55 हजार 781 करोड़ रुपए की नई योजनाएं हैं। पिछली अखिलेश सरकार ने 2016-17 में 3 लाख 46 हजार 935 करोड़ का बजट पेश किया था। इस हिसाब से इस बार बजट में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी है।


नागालैंड के मुख्यमंत्री को विश्वास मत हासिल

नगालैंड के मुख्यमंत्री टी. आर. जीलियांग ने 21 जुलाई को राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। जीलियांग ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 47 विधायकों का समर्थन प्राप्त किया। जीलियांग को नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 36 विधायकों, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार विधायकों और सात निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला। पूर्व मुख्यमंत्री शुरहोजिली लीजित्सु को सिर्फ 11 विधायकों का समर्थन मिला। उल्लेखनीय है कि पूर्व मुख्यमंत्री शुरहोजिली लीजित्सु 19 जुलाई को विधानसभा में बहुमत साबित करने में असफल रहे, जिसके बाद राज्यपाल पी. बी. आचार्य ने उन्हें मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया और जीलियांग ने राज्य के 19वें मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया।


उत्तर प्रदेश में पीसीएस भर्तियों की सीबीआई जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा साल 2012 के बाद से की गयीं सभी नियुक्तियों की सीबीआई जांच कराने की 19 जुलाई को घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इस बारे में बताया। साल 2012 में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार के गठन के बाद से आयोग पर नियुक्तियों में हेरा-फेरी और भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देने के तमाम आरोप लगे थे।


नगालैंड में जेलियांग ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

नगालैंड के राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने 19 जुलाई को टीआर जेलियांग को राज्य के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। जेलियांग नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायक हैं। हालांकि शपथ के कुछ ही देर बाद एनपीएफ ने जेलियांग को पार्टी से निष्कासित कर दिया। इससे पहले राज्यपाल ने सदन में बहुमत सिद्ध करने में नाकाम रहने पर मौजूदा मुख्यमंत्री लिजीत्सु को अपने पद से बरखास्त कर दिया था।


कर्नाटक के पृथक राज्य ध्वज की मांग नामंजूर

केन्द्र सरकार ने कर्नाटक द्वारा पृथक राज्य ध्वज की मांग को खारिज कर दिया। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने संविधान में एक देश एक झंडा के सिद्धांत के आधार पर स्पष्ट किया कि तिरंगा ही पूरे देश का ध्वज है। ऐसा कोई कानूनी प्रावधान नहीं है जो राज्यों के लिये अलग झंडे की अनुमति देता हो या ऐसा करने को प्रतिबंधित करता हो। यह विवाद कर्नाटक सरकार द्वारा राज्य के लिये अलग झंडा इस्तेमाल किये जाने की पहल से शुरू हुआ।


दिल्ली विधानसभा आठ अगस्त से पेपरलेस

8 अगस्त से शुरू होने जा रहे विधानसभा के चार दिवसीय मानसून सत्र से दिल्ली विधानसभा हो जाएगा। दिल्ली सचिवालय ने सभी सरकारी विभाग के प्रमुखों से कहा कि विधानसभा में विधायकों की ओर से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने को वह पीडीएफ फारमेट का इस्तेमाल करें। निर्देश में कहा गया है कि सभी प्रमुख सचिवों, सचिवों और विभाग के प्रमुखों को सवालों के जवाब ई-मेल और पेन ड्राइव के जरिए देना होगा। यह कदम दिल्ली विधानसभा को कागज रहित बनाने के लिए है।


बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार

बिहार में जेडीयू और भाजपा गठबंधन की नई सरकार ने 29 जुलाई को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने राजभवन में नयी सरकार के 27 मंत्रियों को शपथ दिलायी. शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी से 12, जेडीयू से 14 और 1 एलजेपी का एक विधायक मंत्रिमंडल में शामिल हुआ. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के कैबिनेट में नये मंत्रियों के शामिल होने के बाद कुल 29 सदस्य हो गए हैं.


बिहार के मुख्यमंत्री का इस्तीफा और शपथ ग्रहण

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 26 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी को दिया। उनके इस्तीफा देने की वजह वर्तमान महा-गठबंधन दल के घटक राष्ट्रीय जनता दल से नाराजगी थी। इसी घटनाक्रम के तहत उन्होंने महा-गठबंधन से भी अपने आप को अलग कर लिया। बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जनता दल यु ने बीजेपी समर्थित एनडीए में शामिल होने का फैसला लिया। जिसके बाद उन्होंने एनडीए के नेता के रूप में पुनः सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के पास पेश किया। 27 जुलाई को नीतीश कुमार ने राज्य में छठी बार मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ ली। उनके अलावा बीजेपी नेता सुशील मोदी उप-मुख्यमंत्री बने। बिहार के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने दोनों को शपथ दिलाई। उल्लेखनीय है कि 243 सदस्यों की बिहार विधानसभा में एनडीए के 59 और जदयू के 71 विधायक हैं। दोनों की साझा संख्या 130 है, जबकि बहुमत का आंकडा 122 विधायकों का है।


तमिलनाडु में राष्ट्रीय गीत के गायन का निर्देश

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के सभी शैक्षणिक संस्थानों में सप्ताह में कम से कम एक बार राष्ट्रीय गीत (वंदे मातरम) के गायन का निर्देश दिया. के वीरामणि की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान न्यायाधीश एम वी मुरलीधरन ने यह आदेश दिया. उन्होंने इसके साथ ही सभी सरकारी कार्यालयों, संस्थानों, निजी कंपनियों, फैक्टरियों और उद्याेगों में माह में कम से कम एक बार राष्ट्रीय गीत को गाने का भी आदेश दिया.

खेल जगत

भारत ने वेस्टइंडीज से क्रिकेट सीरीज जीती

भारत ने वेस्टइंडीज से पांच मैचों की क्रिकेट सीरीज 3-1 से जीत ली। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। 7 जुलाई को जमैका के सबीना पार्क स्टेडियम में खेले गये श्रृंखला के अंतिम मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से पराजित कर दिया। इस मैच में विराट कोहली को बने मैन ऑफ द मैच चुना गया।


अंडर-17 र्वल्ड कप फुटबॉल का ड्रॉ जारी

भारत की मेजबानी में अक्टूबर 2017 में होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट का ड्रॉ 7 जुलाई को मुंबई में निकला गया। भारत के ग्रुप ए में अमेरिका, कोलंबिया और घाना को जगह मिली है। भारत को अपने ग्रुप मैच दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेलने हैं। भारत का पहला मुक़ाबला छह अक्टूबर को अमेरिका से होगा जिससे टूर्नामेंट की शुरुआत हो जायेगी।


भारतीय फुटबाल अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग पर

भारतीय फुटबाल राष्ट्रीय टीम ने फरवरी 1996 के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर है। अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) की 6 जुलाई को जारी विश्व रैंकिंग में भारत 96वें पायदान पर पहुंच गया। भारत की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग अब तक 94 रही है जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी और नवंबर 1999 में वह अपनी दूसरी सर्वश्रेष्ठ 99वीं रैंकिंग पर रहा था।


सुतीर्था-पूजा ने जीता कांस्य पदक

भारत की सुतीर्था मुख़र्जी और पूजा सहस्रबुद्धे ने 5 जुलाई को ऑस्ट्रेलियन ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित किया गया था। सुतीर्था और पूजा ने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी मिआओ मिआओ और जियान फेंग ले को हराया।


शिव कपूर ब्रिटिश ओपन के लिए क्वालीफाई

शिव कपूर ने इंग्लैंड में 5 जुलाई को आयोजित क्वालीफाइंग प्रतियोगिता जीतकर तीसरी बार ब्रिटिश ओपन गोल्फ टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया। कपूर इंग्लैंड के इयान पाल्टर और टोबी ट्री से दो शाट आगे रहे।


भारत ने एशियाई स्नूकर खिताब जीता

भारत के पंकज आडवाणी ने लक्ष्मण रावत के साथ मिलकर एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप ख़िताब जीत लिया। 5 जुलाई को खेले गये फाइनल में आडवाणी ने पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को पराजित किया। वहीं उनके साथी लक्ष्मण रावत ने भी बाबर मसीह को हराया। आडवाणी एकमात्र खिलाड़ी रहे जिन्हें टीम स्पर्धा में एक भी व्यक्तिगत मैच में पराजय का मुंह नहीं देखना पड़ा। यह आडवाणी का इस सत्र का दूसरा एशियाई जबकि ओवरआल आठवां (छह बिलियर्ड, एक 6-रेड और एक टीम स्नूकर) खिताब हैं जबकि रावत और सिंह के लिए यह पहली ट्रॉफी है।


यूरोपियन पॉवरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत को स्वर्ण पदक

हॉलैंड में आयोजित यूरोपियन पॉवरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 3 जुलाई को भारत ने दो स्वर्ण पदक जीता। भारत के लिए रजत गोयल ने क्लासिक रॉ 110 किलोग्राम वजन वर्ग में 600 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता। उनका यह पहला अन्तर्राष्ट्रीय पदक है। रजत ने पहली बार पॉवरलिफ्टिंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया और साथ ही यूरोप और विश्व रिकॉर्ड बना दिया। इसी चैंपियनशिप में भीम सिंह ने बेंच प्रेस 100 किलोग्राम में हिस्सा लिया और कुल 180 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण जीता।


8वीं विश्व रेलवे बैडमिंटन प्रतियोगिता रेलवे ने जीती

भारतीय रेलवे टीम 8वीं विश्व रेलवे (यूएसआईसी) बैडमिंटन प्रतियोगिता जीत ली। यह प्रतियोगिता स्विट्जरलैंड के बर्न में 5 से 9 जुलाई तक आयोजित किया गया था। इस प्रतियोगिता में 12 देशों के 100 खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिसमें भारतीय रेलवे टीम ने अपना उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान हासिल किया।


जिम्बाब्वे ने श्रीलंका से जीती सीरीज

जिम्बाब्वे ने श्रीलंका से 5 मैचों की क्रिकेट एक दिवसीय सीरीज 3-2 से जीत ली। जिम्बाब्वे ने पांचवें और अंतिम मैच में 10 जुलाई को श्रीलंका को तीन विकेट से पराजित कर दिया। जिम्बाब्वे ने पिछले आठ साल में विदेशी सरजमीं पर पहली सीरीज जीती है।


प्रो हॉकी लीग से भारत के हटने की घोषणा

हॉकी इंडिया ने 9 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की प्रो हॉकी लीग से हटने का फैसला किया। प्रो लीग एफआईएच की नई प्रतियोगिता है जिसे जनवरी 2019 में लांच किया जाना है। इसमें नौ शीर्ष पुरुष और महिला टीमें जनवरी से जून तक होम एंड अवे आधार पर हर सप्ताहांत में खेलेंगी। लीग की समाप्ति पर चार चार शीर्ष टीमों को 2020 के टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफिएर्स में खेलने का मौका मिलेगा। प्रो लीग से हटने के सन्दर्भ में हॉकी इंडिया का कहना है कि इस टूर्नामेंट से ओलंपिक के लिए सीधे क्वालिफिकेशन नहीं है और इससे महिला टीम को कोई फायदा नहीं होने वाला है। भारत की महिला टीम विश्व रैंकिंग में 13वें स्थान पर है और उसके लिए टॉप फोर में स्थान बनाना मुश्किल होगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि पुरुष और महिला टीमें दोनों र्वल्ड लीग राउंड एक और दो के जरिए ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करें जहां उनके पास ज्यादा मौके हैं।


विश्व पैरा एथलेटिक्स में करम ज्योति ने को कांस्य पदक

डिस्कस थ्रोअर करम ज्योति दलाल ने 23 जुलाई को विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की एफ 55 कैटेगरी में कांस्य पदक जीता। इस पदक के साथ चैंपियनशिप की पदक तालिका में भारत के पदको की संख्या 3 हो गई है। भारत ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में अपने पदकों की संख्या में इजाफा कर लिया है।


प्रणॉय ने जीता अमेरिकी ओपन खिताब

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय ने अमेरिकी ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। 23 जुलाई को पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में प्रणॉय ने भारत के ही परुपल्ली कश्यप को पराजित किया। इस टूर्नामेंट को जीतने वाले प्रणॉय पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।


बोल्ट ने 9.95 सेकेंड में जीता मोनाको फर्राटा

फर्राटा धावक जमैका के यूसेन बोल्ट ने इस सत्र का अपना सबसे तेज 9.95 सेकंड का समय निकालते हुये मोनाको डायमंड लीग में 100 मीटर की रेस जीत ली। 30 वर्षीय बोल्ट ने इससे पहले किंग्सटन में 10.03 सेकंड और ओस्ट्रावा में 10.06 सेकंड का समय लेकर 100 मीटर रेस पूरी की थीं। इस मामले में अमेरिका के क्रिस्टियन कोलमैन 9.82 सेकंड का समय लेकर सबसे आगे हैं। आठ बार के ओलंपिक स्वर्ण विजेता और 11 बार के विश्व स्वर्ण चैंपियन जमैकन धावक अगस्त में लंदन में विश्व चैंपियनशिप में अपने करियर की आखिरी रेस में दौड़ेंगे।


चेन्नई ओपन अब चेन्नई की जगह पुणे में

भारत का एकमात्र एटीपी टूर्नामेंट चेन्नई ओपन अब चेन्नई की जगह पुणे में आयोजित किया जायेगा। टूर्नामेंट का अधिकार अपने पास रखने वाले आईएमजी रिलायंस ने महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस एसोसिएशन (एमएसएलटीए) के साथ समझौता किया है। समझौते के तहत घोषणा की गई है कि 2018 संस्करण के लिए पुणे इस टूर्नामेंट का मेजबान स्थल होगा। यह टूर्नामेंट अब महाराष्ट्र ओपन के नाम से जाना जाएगा। चेन्नई ओपन भारत के अंतरराष्ट्रीय खेल कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा था जिसमें लगातार 21 वर्षो तक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेलने उतरे थे।


शॉट पुटर मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल

भारतीय शॉट-पुटर वाली मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल हो गई। मनप्रीत नाडा द्वारा पटियाला में 1 से 4 जून के बीच आयोजित फेडरेशन कप दौरान कराए गए डोप टेस्ट में पाजिटव पाई गई। मनप्रीत ने भुवनेश्वर में हुई 22वीं एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियंशिप के शॉटपुट में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। मनप्रीत का अगर बी सैम्पल भी पाजिटिव पाया जाता है तो उन्हे एशियन एथलेटिक्स चैम्पियंशिप में जीता गया स्वर्ण गवांना पड़ेगा।


इटली के लाजियो क्लब में शामिल हुए लुकास

इंग्लिश फुटबाल क्लब लीवरपूल ने ब्राजील के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी लुकास लेइवा को इटली क्लब लाजियो को स्थानांतरित करने की घोषणा की है। लुकास को 10 साल के करियर के बाद स्थायी रूप से लाजियो क्लब को बेचा गया है।


हिंगिस और मरे की जोड़ी को विम्बलडन मिश्रित युगल खिताब

स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस और ब्रिटेन की जेमी मरे की जोड़ी ने विम्बलडन मिश्रित युगल खिताब जीत लिया। 17 जुलाई को खेले गये फाइनल में हिंगिस और मरे की जोड़ी ने पिछले चैंपियन हीथर वाटसन और हेनरी कोंटिनेन की जोड़ी को हराया। हिंगिस का यह छठा मिश्रित युगल खिताब है जबकि महिला युगल में उनके पास 12 खिताब हैं जबकि एकल में उनके नाम पांच ग्रैंड स्लैम हैं।


अमित कुमार को विश्व पैरा एथलेटिक्स में रजत

भारत के अमित कुमार सरोहा ने 17 जुलाई को विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग के क्लब थ्रो एफ51 स्पर्धा में रजत पदक जीता। सरोहा का सर्वश्रेष्ठ रो 30.25 मीटर का रहा जो उन्हें तीसरे प्रयास में मिला जिसके कारण वह रजत पदक जीतने में सफल रहे।


हंगरी ग्रां प्रि फॉर्मूला वन का खिताब सबेस्टियन वेट्टल को

फरारी चालक सबेस्टियन वेट्टल ने हंगरी ग्रां प्री फॉर्मूला वन का खिताब जीत लिया है। 30 जुलाई को हुई रेस में वेट्टल ने अपनी टीम के सहयोगी किमी राइकोनेन को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया। वेट्टल के चिर प्रतिद्वंद्वी मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन चौथे स्थान पर रहे।


जूनियर कैडेट ओपन टेबल टेनिस में भारत को 24 पदक

जार्डन की राजधानी अम्मान में सम्पन्न हुए ओमान जूनियर कैडेट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में भारत ने सात स्वर्ण सहित कुल 24 पदक जीत लिए। भारतीय खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में सात स्वर्ण, सात रजत और 10 कांस्य पदक हासिल किए।


विराट कोहली का सबसे तेज़ 1000 रन बनाने का रिकार्ड

विराट कोहली ने टेस्ट मैच में विदेशी सरज़मीं पर सबसे तेज़ 1000 रन बनाने का सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ दिया. यह रिकॉर्ड उन्होंने 29 जुलाई को गॉल टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ बनाया. यही नहीं अपना 17वां शतक लगाने वाले कोहली तीनों प्रारूपों में 50 से ज़्यादा की औसत से बल्लेबाजी करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं.


खेल पंचाट ने दिया दुती के पक्ष में फैसला

धाविका दुती चंद को विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने की पुष्टि 29 जुलाई को मिल गयी. दुती को अंतरराष्ट्रीय खेलों की शीर्ष पंचाट ने टूर्नामेंट में भाग लेने से रोक दिया था. उन्हें एथलेटिक्स महासंघ की अंतरराष्ट्रीय संघ (आईएएएफ) से आमन्त्रण मिला है क्योंकि महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा के लिए 56 एथलीटों की सूची अभी लंदन में 4 से 13 अगस्त को होने वाली चैंपियनशिप के लिए नहीं पहुंची है. दुती का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11.30 सेकेंड रहा है जो उन्होंने 15 मई को नई दिल्ली में इंडियन ग्रां प्री के दौरान हासिल किया था, उन्होंने अब विश्व चैंपियनशिप के लिए कोटा प्रवेश हासिल किया.


प्रो कबड्डी सीजन-5 की शुरुआत

प्रो कबड्डी लीग के पांचवें सीजन की शुरुआत 28 जुलाई को हो गयी। इस सीजन का पहला मुकाबला गाचीबावली स्टेडियम में मेजबान तेलुगू टाइटंस और नई प्रवेशी तमिल थालाइवाज के बीच है। सीजन पांच के तहत 12 आयोजन स्थलों पर कुल 138 मैच खेले जाएंगे। यह संस्करण कई मायनों में खास होगा। एक तो इसमें इस बार आठ की बजाय 12 टीमें खेल रही हैं और दूसरा इस साल पुरस्कार राशि में जबरदस्त इजाफा हुआ है। विजेता को तीन करोड़ रुपये मिलेंगे।


एशियाई वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत को तीन पदक

काठमांडू में आयोजित एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत के अजय सिंह ने 27 जुलाई को कांस्य पदक जीता। 77 किलो वर्ग में पुरुषों की जूनियर श्रेणी में उन्हें तीसरा स्थान मिला। अजय सिंह स्नैच में 143 किग्रा और 172 किलोग्राम उठाकर इस पदक को जीतने में सफल रहे। इस चैंपियनशिप में भारत का यह तीसरा पदक है इससे पहले एस निरूपपमा देवी ने 69 किलोग्राम महिला युवा वर्ग में कांस्य पदक जीता था जबकि चैंपियनशिप के पहले दिन कोन्सम ओरमिला देवी ने 44 किलो वजन वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।


मलेशियन ओपन वूशु चैंपियनशिप में भारत को तीन पदक

मलेशिया के कुआलालम्पुर में आयोजित मलेशियन ओपन वूशु चैंपियनशिप में भारत ने दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीत लिया। दीपिका ने 70 किलोवर्ग भार में स्वर्ण, नीतू टोकस ने 75 किलोग्राम में स्वर्ण और गुरलीन कौर ने 65 किलोग्राम में रजत पदक जीता।


विश्व तैराकी चैंपियनशिप में नए रिकॉर्ड

बुडापेस्ट में आयोजित विश्व तैराकी चैंपियनशिप में अमेरिका की लिली किंग ने 26 जुलाई को महिलाओं की 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड बनाया. लिली ने एक मिनट 4.13 सेकेंड के रिकॉर्ड समय के साथ खिताब जीता। उन्होंने 2013 में लिथुआनिया की रूटा मिलुताइते के रिकार्ड को तोड़ा। अमेरिका की केटी मेली ने एक मिनट 5.03 सेकेंड के साथ इस स्पर्धा का रजत जीत लिया। एफिनोवा ने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य जीता। कनाडा की काइली मासे ने महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्वर्धा में स्वर्ण जीता।


मिताली बनीं आईसीसी महिला विश्व कप टीम का कप्तान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय कप्तान मिताली राज को आईसीसी महिला विश्व कप 2017 टीम का कप्तान चुना है. आइसीसी ने 24 जुलाई को 12 सदस्यीय टीम की घोषणा की. मिताली के अलावा इस टीम में भारत से हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा को भी शामिल किया गया हैं. इस टीम में इंग्लैंड की पांच, दक्षिण अफ्रीका की तीन और ऑस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी को भी जगह मिली है.

विविध घटनाक्रम

नया एंटी हाइजैकिंग कानून लागू

विमान अपहरण की घटनाओं पर प्रभावी रोक लगाने के उद्देश्य से बने नए एंटी हाइजैकिंग कानून 5 जुलाई से लागू हो गया। नया कानून 1982 के कानून की जगह आया है। इसमें विमान के अंदर या जमीन पर किसी की हत्या करने वाले अपहरणकर्ता के लिए मौत की सजा का प्रावधान है। नये कानून में विमान के उड़ान की तैयारी शुरू होने से लेकर इसकी लैंडिंग के 24 घंटे बाद तक विमान पर किया गया कोई भी हमला अपहरण का प्रयास माना जाएगा। इसमें जैविक हथियारों से होने वाला हमला भी शामिल है। इसके तहत विमान को उस देश का माना जाएगा जहां वह पंजीकृत है। इस प्रकार अब भारत का एंटी हाइजैकिंग कानून भी अन्तर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के बीजिंग प्रोटोकॉल के अनुरूप हो गया है।


“प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी – ए स्टेट्समैन” पुस्तक का विमोचन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 जुलाई को “प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी – ए स्टेट्समैन” पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के जीवन पर आधारित है। “प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी – ए स्टेट्समैन” में प्रणब दा के पांच साल के कार्यकाल को विभिन्न तस्वीरों के जरिए बयां किया गया है और इसे स्टेट्समैन अख़बार समूह की ओर से प्रकाशित किया गया है।


भुखमरी रोधी कार्यकर्ता अंकित क्वात्रा को यंग लीडर्स अवॉर्ड

भुखमरी रोधी कार्यकर्ता अंकित क्वात्रा को 1 जुलाई को वर्ष 2017 के लिए यंग लीडर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। भारत में भुखमरी और कुपोषण की समस्या को सुलझाने में असाधारण काम करने के लिए उन्हें ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सम्मानित किया। क्वात्रा फीडिंग इंडिया के संस्थापक हैं। यह संगठन भारत में भुखमरी खत्म करने और शादी या किसी अन्य समारोह से बचे हुए भोजन को भूखे लोगों को खिलाने का काम करता है।


अंटार्कटिका से टूटा खरब टन का हिमशैल

वैज्ञानिकों ने 12 जुलाई को कहा कि करीब एक खरब टन का हिमशैल (अब तक के दर्ज आंकड़ों में सबसे बड़ा) अंटार्कटिका से टूटकर अलग हो गया है। लार्सन सी बर्फ की चट्टान से 5800 वर्ग किलोमीटर का हिस्सा अलग हो जाने से इसका आकार 12 फीसदी से ज्यादा घट गया है और अंटार्कटिक प्रायद्वीप का परिदृश्य हमेशा के लिए बदल गया है। अंटार्कटिका से हमेशा हिमशैल अलग होते रहते हैं लेकिन यह क्योंकि खास तौर पर बड़ा है ऐसे में यह नौवहन यातायात के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। इस हिमशैल को ‘ए-68’ नाम दिए जाने की संभावना है और यह एक खरब टन से ज्यादा वजनी है। इसका विस्तार सबसे बड़ी लहरों में से एक लेक इरी के विस्तार से दो गुना है।


सोलर एनर्जी से सुसज्ज्ति पहली लोकल ट्रेन

देश में पहली सोलर एनर्जी से सुसज्ज्ति ट्रेन चलायी जएगी। यह ट्रेन डीजल से चलेगी लेकिन इस ट्रेन के पंखे और लाइटें सोलर एनर्जी से जलेंगी। यह ट्रेन दिल्ली सराय रोहिल्ला से फरूखनगर स्टेशन के बीच चलायी जाएगी। इस डेमू ट्रेन में खास बात यह है कि पहली बार डेमू ट्रेन टॉयलेट का प्रावधान किया गया है। इस ट्रेन को चेन्नई के रेल कोच फैक्टरी में तैयार किया गया है। रेलवे ने अगले दस साल में ऊर्जा पर 40 हजार करोड़ रुपए बचाने का लक्ष्य रखा है। इसी मकसद से रेलवे में सोलर एनर्जी पर खास जोर दिया जा रहा है।


अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में 10 जुलाई को आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों हमला किया। यह हमला अमरनाथ यात्रा से लौट रही बस में हुआ जिसमें 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गयी। वहीं बस के ड्राइवर सलीम ने आतंकवादियों के हमले के बीच बस नहीं रोकी और उसे आतंकियों से दूर ले गए जिससे उसमें बैठे और लोगों की जिंदगी बच गई।


जॉन जोसेफ होंगे जीएसटी खुफिया इकाई के महानिदेशक

वरिष्ठ नौकरशाह जॉन जोसेफ को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) खुफिया इकाई का महानिदेशक (डीजी जीएसटीआई) बनाया गया है। भारतीय राजस्व सेवा के 1983 बैच के अधिकारी जोसेफ (सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद) वित्त मंत्रालय के महत्वपूर्ण विभागों में काम कर चुके हैं।


अहमदाबाद बना भारत का पहला वैश्विक धरोहर वाला शहर

यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी ने अहमदाबाद शहर को भारत के पहले वैश्विक धरोहर वाले शहर के रूप में मान्यता दी है। यूनेस्को में भारत की राजदूत व स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज ने ये जानकारी दी। करीब 20 देशों ने अहमदाबाद को नक्काशीदार लकड़ी की हवेली की वास्तुकला के अलावा सैकड़ों वर्षों से इस्लामिक, हिंदू और जैन समुदायों के एक धर्मनिरपेक्ष सह-अस्तित्व वाला शहर मानते हुए सर्वसम्मति से चुना। देशों ने यह भी माना कि ये शहर महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत के अहिंसक स्वतंत्रता संग्राम के लिए भी खास महत्व रखता है।


नीली बार्डर वाली साड़ी को इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की मान्यता

संत की उपाधि से सम्मानित कलकत्ता की मदर टेरेसा की मशहूर नीले बार्डर वाली साड़ी को मिशनरीज ऑफ चैरिटी की इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के तौर पर मान्यता दी गयी है। भारत सरकार की व्यापार चिह्न रजिस्ट्री ने नीले बार्डर की साड़ी के पैटर्न के लिये व्यापार चिह्न का पंजीकरण मंजूर कर दिया है।


गर्भवती पुरुष द्वारा बच्चे को जन्म

ब्रिटेन में 21 वर्षीय एक पुरुष हायडेन क्रास ने एक बच्चे को जन्म दिया। ऐसा उसने लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया से गुजरने के दौरान एक शुक्राणुदाता के सहयोग से किया। गर्भवती होने की घोषणा करने के बाद से हायडेन क्रास दुनियाभर में सुर्खियों में आ गए थे। उन्होंने ऑपरेशन से एक लड़की को जन्म दिया है। लड़की का जन्म 16 जून को ग्लॉस्टरशायर रॉयल अस्पताल में हुआ। क्रास का 21 साल पहले एक लड़की के रूप में जन्म हुआ था और उनका नाम पेज था।


इसरो के पूर्व अध्यक्ष यू. आर. राव का निधन

इसरो के पूर्व प्रमुख और अंतरराष्ट्रीय स्तर के अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रो यू आर राव का 24 जुलाई को निधन हो गया। राव को उनके उत्कृष्ठ काम के लिए इस साल जनवरी में ‘पद्म विभूषण’ प्रदान किया गया था। इसके अलावा 1976 में ‘पद्म भूषण’ से भी सम्मानित किया गया था। प्रोफेसर यूआर राव ने अपने करियर की शुरुआत कॉस्मिक रे साइंटिस्ट के तौर पर की थी। साल 1972 से वो भारत के सेटेलाइट प्रोग्राम से जुड़ गए। प्रोफेसर यूआर राव की अगुवाई में ही भारत का पहला उपग्रह आर्यभट्ट साल 1975 में बनाया गया और अंतरिक्ष तक पहुंचने में सफलता भी हासिल की। इसके अलावा प्रोफेसर राव की अगुवाई में 18 और सेटेलाइट बनाए गए, जिसमें भास्कर, एप्पल, रोहिणी, इनसैट-1, इनसैट-2 जैसी सेटेलाइटें शामिल हैं। उडुपी के एक छोटे से गांव आदमपुर में जन्मे प्रोफेसर राव भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम से सतीश शावन और विक्रम साराभाई के समय से जुड़े थे। 1984 से 1994 के बीच उन्होंने दस साल के लिए इसरो के अध्यक्ष के रूप में भी अपनी सेवाएं दीं। अपनी मृत्यु से पहले तक वे तिरुवनंतपुरम में भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST) के कुलपति के पद पर तैनात थे।


भारत में बनाए जाएंगे सुपर कंप्यूटर

मोदी सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत अब भारत में सुपर कंप्यूटर बनाए जाएंगे। यह उत्पादन एक तीन चरणीय कार्यक्रम के तहत किया जाएगा। नेशनल सुपरकंप्यूटर्स मिशन (एनएसएम) के शुरुआती दो चरणों में उच्च गति वाले इंटरनेट स्विचों और कंप्यूट नोड्स जैसे उप तंत्रों के डिजाइन एवं निर्माण का काम स्वदेशी तौर पर करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। परियोजना के लिए प्रस्ताव अनुरोध अंतिम चरणों में है और इस पर सीडैक, पुणे काम कर रहा है। एनएसएम का ध्येय तीन चरणों में लगभग 50 सुपरकंप्यूटर तैयार करने का है। सरकार की योजना इन सटीक कंप्यूटरों को देश भर में वैज्ञानिक अनुसंधानों के लिए उपलब्ध करवाना है। योजना पहले चरण में छह सुपरकंप्यूटर पाने की है। पहले चरण में तीन सुपर कंप्यूटर आयात किए जाएंगे। शेष तीन सुपर कंप्यूटरों के हिस्सों का निर्माण विदेश में किया जाएगा लेकिन उन्हें जोड़ा भारत में जाएगा। सिस्टम के समग्र डिजाइन की जिम्मेदारी सीडैक पर होगी। इन छह सुपर कंप्यूटरों को चार आईआईटी- बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, कानपुर, खड़गपुर और हैदराबाद में लगाया जाएगा। शेष दो को पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च और बेंगलुरू के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में लगाया जाएगा।


भारतीय छात्र प्रिंस सुम्बेरिया बने एशिया के डिजिटल दक्ष छात्र

भारत के छात्र प्रिंस सुम्बेरिया ने ‘एशिया डिजिटल स्किल्स चैलेंज’ का खिताब जीत लिया। सुम्बेरिया ने सिंगापुर में आयोजित डिजिटल दक्षता प्रतियोगिता के अंतिम चरण में छह अन्य देशों सिंगापुर, फिलीपीन, ताइवान, थाईलैंड, भूटान और वियतनाम के प्रतिभागियों को हराकर यह पुरस्कार जीता। ‘आईसीडीएल फाउंडेशन’ की ओर से आयोजित यह प्रतियोगिता एशिया की सबसे बड़ी डिजिटल दक्षता प्रतियोगिता है जिसमें 18 से 25 वर्ष तक की आयु के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। इससे पहले प्रिंस राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भारत के 26 शहरों के 3000 से अधिक छात्रों को हराकर नगालैंड के जोसुतो रदोपरा के साथ संयुक्त विजेता रहे थे। दोनों विजेताओं को सिंगापुर में आयोजित ‘एशिया डिजिटल स्किल प्रतियोगिता’ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।


एड्स के मामले में गिरावट का रुख

संयुक्त राष्ट्र ने 20 जुलाई को एड्स के मामले से संबंधित एक रिपोर्ट (यूएएआईडीएस नियंत्रण रिपोर्ट) जारी किया। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2016 में एड्स से करीब 10 लाख लोगों की जान गयी। यह 2005 में (जब इसका प्रकोप चरम पर था) इस बीमारी से हुई मौत के आंकड़ों से लगभग आधा है। रिपोर्ट में घोषणा की गई है कि इसका प्रभाव कम हो रहा है। यूएएआईडीएस नियंत्रण रिपोर्ट में कहा गया, वर्ष 2016 में एचआईवी ग्रस्त 3.67 करोड़ लोगों में से 1.95 करोड़ लोग इसका उपचार ले रहे हैं। यह पहला मौका है कि इस बीमारी से संक्रमित आधे से ज्यादा लोग एंटी-रेट्रोवायरल उपचार ले रहे हैं, जो एड्स के विषाणु के प्रभाव को कम कर देता है लेकिन इसे मारता नहीं। 1980 में इस महामारी के शुरू होने के बाद से अब तक इससे करीब 3.5 करोड़ लोगों की मौत हो चुकी है।


पहली ‘ग्लोबल रोबोटिक्स’ प्रतियोगिता में भारतीयों ने जीते दो पुरस्कार

अमेरिका में हुए पहले ग्लोबल रोबोटिक्स ओलंपियाड में 19 जुलाई को सात भारतीय छात्रों के एक समूह ने दो पुरस्कार जीते। इस प्रतियोगिता में 157 देशों ने भाग लिया था। वॉशिंगटन में ‘फर्स्ट ग्लोबल’ द्वारा आयोजित ‘अंतरराष्ट्रीय रोबोटिक्स’ चुनौती प्रतियोगिता में मुंबई के रहने वाले इन छात्रों ने झांग हेंग इंजीनियरिंग डिजाइन अवॉर्ड का स्वर्ण पदक और ‘ग्लोबल चैलेंज’ मैच में कांस्य पदक अपने नाम किया। मेक्सिको सिटी अगले साल इस प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा।


आकाशगंगाओं के समूह सरस्वती की खोज

इंटर युनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईयूसीएए) पुणे के खगोलविदों की एक टीम ने आकाशगंगाओं के एक बहुत बड़े सुपरक्लस्टर की खोज की है । यह 20 मिलियन अरब सूरज के आकार के बराबर है। जिसका नाम उन्होंने सरस्वती का नाम दिया है। यह माना जा रहा है कि यह ब्रह्मांड के पड़ोस में स्थित अब तक की सबसे बड़ी ज्ञात संरचनाओं में से एक है। यह पृथ्वी से 4,000 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है और लगभग 10 बिलियन वर्ष पुराना है।


दिल्ली में साइबर क्राइम रोकने के लिए इसरो का सॉफ्टवेयर

साइबर क्राइम को रोकने के लिए इसरो ने दिल्ली पुलिस के लिए एडवांस सॉफ्टवेयर बनाया है। ये पहली बार है कि इस तरह का सॉफ्टवेयर इसरो ने देश की किसी पुलिस के साथ साझा किया है। इस साफ्टवेयर की ख़ासियत ये भी है कि इससे सेकेंडों के हिसाब से क्राइम का डाटा भी पुलिस को मिलता रहेगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से पूरी दिल्ली को सीधे कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। इस एडवांस सॉफ्टवेयर से अपराधग्रस्त इलाकों की पहचान करने में भी सहूलियत होगी। इस सॉफ्टवेयर के जरिए इसकी कमान दिल्ली के 13 जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ पीसीआर के वरिष्ठ अधिकारियों के पास भी रहेगी।


ब्रिटेन में प्रवर समिति के लिए प्रीत कौर गिल का चुनाव

ब्रिटेन की पहली महिला सिख सांसद प्रीत कौर गिल यहां की संसद में गृह मामलों की प्रवर समिति के लिए चुना गया है। यह गृह मंत्रालय के कार्य की जांच करती है। आठ जून को हुए मध्यावधि चुनाव में लेबर पार्टी से एजबैस्टन सीट से जीती प्रीत कौर गिल को ब्रिटेन की संसद में गृह मामलों की प्रवर समिति के लिए चुना गया है।


बिना बाजू वाले कपड़े पहनने के लिए प्रदर्शन

अमेरिका में महिला सांसदों ने बिना बाजू वाले कपड़े पहनने के अधिकार के लिए प्रदर्शन किया। यहां महिला रिपोर्टरों और सांसदों को ढकी बाजू वाले कपड़े पहन कर आना अनिवार्य है। पुरुषों के लिए जैकेट और टाई पहनना अनिवार्य है। हाल ही में सीबीएस न्यूज रिपोर्ट में एक युवा महिला पत्रकार के बिना बाजू के कपड़े पहनने के कारण उसे कमरे में नहीं जाने देने की रिपोर्ट ने चर्चा में थी।


गाय के लाभ पर अनुसंधान समिति का गठन

सरकार ने गाय से जुड़े पदार्थो और उनके लाभ पर अनुसंधान करने के लिए 19 सदस्यीय समिति बनाई है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। यह समिति ऐसी परियोजनाओं को चुनेगी जो पोषण, स्वास्य और कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गाय का गोबर, मूत्र, दूध, दही और घी के लाभों को वैज्ञानिक रूप से विधिमान्य बताने में मदद करे।


नोट की छपाई के लिए स्वदेशी कागज का विकास

भारतीय कृषि वैज्ञानिकों ने मुद्रा नोट छापने के लिए उपयोग में आने वाले विशेष किस्म के कागज का विकास कर लिया है। केंद्रीय कपास प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान, मुंबई ने कपास के पौधे से इस कागज का विकास किया है। कपास के तन्तुओं के रासायनिक उपचार और कुछ अन्य प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद लुगदी तैयार की जाती है जिससे नोट छापने का कागज तैयार होता है। देश में सालाना दो सौ करोड़ रुपए के नए मुद्रा नोट छापे जाते हैं जिसके लिए कागज विदेश से आयात किया जाता है। देश में विशेष किस्म के कागज के विकास किए जाने से विदेशी मुद्रा की बचत होगी और काफी हद तक नकली नोट की समस्या का समाधान किया जा सकेगा।


आईएसएस के लिए तीन अंतरिक्ष यात्री हुए रवाना

तीन अंतरिक्ष-यात्री 29 जुलाई को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) जाने के लिए सफलतापूर्वक रवाना हुए। ये अंतरिक्ष-यात्री सोयूज स्पेस कैप्सूल से कजाखस्तान से रवाना हुए। इन तीन अंतरिक्ष यात्रियों में एक इटली, एक रूस और एक अमेरकी मूल के हैं। ये तीनो अंतरिक्ष यात्री अंतर्राष्ट्रीय स्पेश स्टेशन में अमेरिका के शोध कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे। 5 महीने के इस मिशन में नासा के रैंडी ब्रेसनिक, रसियन कॉसमोनॉट के सर्जे रयाजांसके और यूरोपीयन स्पेस एजेंसी के पॉलो नेसपोली शामिल हैं। इन तीनों अंतरिक्ष यात्रियों के पहुंचने के बाद अप्रेल के बाद यह पहला मौका होगा जब आईएसएस में पूरे 6 अंतरिक्ष यात्री मौजूद होंगे जो कि उसकी अधिकतम क्षमता है। अंतरिक्ष यात्रियों की यह टीम दिसंबर में वापस धरती पर लौटेगी। करीब 100 बिलियन डॉलर की अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रयोगशाला सन 1998 से धरती का 28,000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धरती का चक्कर लगा रही है। अंतरिक्ष उन कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में से है जहां रुस और अमेरिका मिलकर काम कर रहें हैं।


संसद भवन में वैज्ञानिक आविष्कारों की प्रदशर्नी

उपराष्ट्रपति हामिद मोहम्मद अंसारी ने संसद भवन में वैज्ञानिक आविष्कारों की प्रदशर्नी का 28 जुलाई को शुभारंभ किया। इस प्रदशर्नी का आयोजन सीएसआईआर द्वारा किया गया है. प्रदशर्नी विशेष रूप से सांसदों को विज्ञान की खोजों से अवगत कराने के लिए आयोजित की गई है। इस प्रदशर्नी में मुख्य आकर्षण का केंद्र सीएसआईआर द्वारा विकसित दूध की जांच की किफायती मशीन क्षीर स्कैनर, बिना बिजली के पानी साफ करने वाला वाटर प्यूरीफायर टेराफिल, मधुमेह रोधी दवा बीजीआर-34, इसरो के उपग्रह, जैव प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा विकसित दवाएं एवं टीके, परमाणु ऊर्जा विभाग के संस्थानों द्वारा विकसित की गई तकनीकें हैं।


सौरमंडल के बाहर पहले चांद का पता चला

खगोलविदों ने पहली बार हमारे सौरमंडल से बाहर एक चंद्रमा का पता लगाया है। यह चंद्रमा करीब 4,000 प्रकाशवर्ष की दूरी पर एक तारे के पास एक विशाल ग्रह की परिक्रमा कर रहा है. अमेरिका के ‘कोलंबिया विविद्यालय’ के अनुसंधानकर्ताओं ने ‘केप्लर’ अंतरिक्ष दूरदर्शी से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण किया। उन्होंने बताया कि एक ग्रह के आगे या पीछे नजर आ रहा छोटा बिंब चंद्रमा हो सकता है। संभावित चंद्रमा के लगभग ‘नेपच्यून’ के आकार का होने के कारण इसे ‘नेप्टमून’ का नाम दिया गया है।


शनि के टाइटन उपग्रह पर जीवन मिलने का संकेत

भारतीय मूल के अनुसंधानकर्ता के नेतृत्व वाली एक टीम ने शनि ग्रह के सबसे बड़े उपग्रह टाइटन के उपरी वायुमंडल में जीवन से जुड़े एक महत्वपूर्ण कारक की खोज की है। ब्रिटेन स्थित ‘यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन’ (यूसीएल) के वैज्ञानिकों ने कैसिनी मिशन के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए टाइटन के वायुमंडल में ऋणात्मक आवेश वाले अणुओं ‘कार्बन चेन एनायन्स’ की पहचान की है। ऐसा माना जाता है कि इन रैखिक अणुओं की भूमिका अधिक जटिल अणुओं के निर्माण में होती है और संभवत: यह पृथवी पर जीवन के आरंभिक स्वरूपों के लिए आधार के तौर पर काम कर चुका है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि ऋणात्मक आवेश वाले कार्बन श्रृंखला के ऋणायनों की खोज आश्चर्यजनक है क्योंकि यह बेहद क्रियाशील होते हैं और अन्य पदार्थो के साथ संयोजन स्थापित करने से पहले वे टाइटन के वायुमंडल में इतने लंबे समय तक अपने मूल स्वरूप में नहीं रह सकते। इस तरह अब इस उपग्रह के वायुमंडल को लेकर वर्तमान समझ पूर्ण रूप से बदल रही है। यूसीएल में पीएचडी (शोध) के छात्र रवि देसाई ने कहा, हमने पहली बार किसी ग्रह जैसे वायुमंडल में कार्बन श्रृंखला ऋणायनों की स्पष्ट पहचान की है।


व्हीलर द्वीप का नाम कलाम के नाम पर

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर ओडिशा सरकार ने भद्रक जिले में बाहरी व्हीलर द्वीप का नाम एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप रखा है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पूर्व राष्ट्रपति की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर एक समारोह में उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने भद्रक जिले में व्हीलर द्वीप और बालेश्‍वर जिले में चांदीपुर के अस्थाई प्रक्षेपण स्थल से कलाम के भावनात्मक जुड़ाव को याद किया। श्रद्धांजलि देने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि कलाम ने देश की प्रतिरक्षा के लिए मिसाइल विकसित करने के अपने प्रयासों के तहत इन दो जगहों पर सबसे ज्यादा समय बिताए।


28 जुलाई: विश्व हेपेटाइटिस दिवस

प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य हेपेटाइटिस के विषय में जागरूकता बढ़ाना है। हेपेटाइटिस वायरस के कारण फैलता है जो जिगर (लीवर) को प्रभावित करता है। हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई वायरल हेपेटाइटिस के प्रकार हैं। हेपेटाइटिस का संक्रमण दूषित पानी व भोजन से होता है.


भूकंप और समुद्री हलचलों के लिए एप

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने 27 जुलाई को ‘सागर वाणी’ और ‘इंडिया क्वेक’ एप का उद्घाटन किया. ‘सागर वाणी’ एप सागर तट पर रहने वाले लोगों को समुद्री घटनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाया गया है जबकि ‘इंडिया क्वेक’ एप भूकंप की जानकारी के लिये है.


मैन बुकर पुरस्कार में अरुंधति की ‘द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैप्पीनेस’ शामिल

अरुंधति रॉय की नई किताब ‘द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैप्पीनेस’ ने वर्ष 2017 के मैन बुकर पुरस्कार की सूची में जगह बनायी है। अरुंधति की पहला उपन्यास ‘गॉड ऑफ द स्मॉल थिंग्स’ को वर्ष 1997 में बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।


डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक का उद्घाटन

भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को उनके स्मारक का उद्घाटन किया. यह स्मारक उनके जन्मस्थल तमिलनाडु के रामेश्वरम में बनाया गया है। मिसाइल मैन के नाम से मशहूर पूर्व राष्ट्रपति और प्रख्यात वैज्ञानिक ‘अबुल पकिर जनुअलबुद्दीनअब्दुल कलाम’ की 27 जुलाई 2017 को दूसरी पुण्यतिथि है। भारतीय रक्षा अनुसंधान संस्थान यानी डीआरडीओ ने केंद्र सरकार की मदद से इसका निर्माण करवाया है। स्मारक के गेट पर अब्दुल कलाम की सात फुट ऊंची कांस्य मूर्ति बनी हुई है। इसके साथ ही यहां एक नॉलेज सेंटर भी है जो मुख्य तौर पर तीन विषयों-‘डॉ कलाम का जीवन’, ‘विज्ञान के क्षेत्र में उनका योगदान’ और ‘युवाओं को प्रेरित करने में उनका योगदान’ पर आधारित है।


सुंदर पिचाई ‘एल्फाबेट इंक’ के निदेशक मंडल में शामिल

सर्च इंजन कंपनी गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई को ‘एल्फाबेट इंक’ के निदेशक मंडल में शामिल किया गया है। एल्फाबेट इंक गूगल की मातृ कंपनी है। एल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी पेज ने कहा, गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भारत में जन्मे सुंदर बढ़िया काम कर रहे हैं।


स्कॉटलैंड में दुनिया की पहली तैरने वाली पवन चक्की

दुनिया में पहली बार पूरी तरह से पानी में तैरने वाला पवन चक्की संयंत्र स्कॉटलैंड के तट पर बनाया जा रहा है. इस संयंत्र के टरबाइन ब्रिटेन के वेस्टमिंस्टर पैलेस के उत्तरी छोर पर लगी बिग बेन से भी बड़े हैं. इस तकनीक से पानी में भी पवन ऊर्जा पैदा की जाएगी. पवन चक्की संयंत्र परीक्षण के तौर पर लगाया जाएगा जिससे 20,000 घरों में बिजली आएगी.


गाय के संरक्षण के लिए गुजरात में अभ्यारण्य

केंद्र सरकार गिर प्रजाति की गाय के संरक्षण के लिए गुजरात के धर्मपुर पोरबंदर में गिर अभ्यारण्य की स्थापना का फ़ैसला किया है. ब्राज़ील के शोधकर्ता डॉ जोजे ओटावियो लीमस ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात कर गिर गाय पर अपने रिसर्च का संकलन सौंपा. गिर की गायों की विशेषताएं है कि ये गायें 12 से 25 लीटर प्रतिदिन दूध देती हैं. गायों की अन्य प्रजातियों के मुकाबले गिर गायों का दूध हल्का होता है. इसके दूध में विटामिन-सी, कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही गिर गायों के दूध के जरिए शरीर में इन्सुलिन के निर्माण को बढ़ाया जा सकता है. शताब्दियों पहले गुजरात से हजारों की संख्या में गिर गायें ब्राजील ले जाई गई थीं. आज ये गायें ब्राजील की ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पशुपालन का अहम हिस्सा बन गई हैं. फिलहाल गुजरात में गिर प्रजाति की 15 हजार से अधिक गायें ही बची हैं. जबकि 1960 से पहले इनकी संख्या लाखों में हुआ करती थी.


वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर यशपाल का निधन

भारत के मशहूर वैज्ञानिक एवं शिक्षाविद् प्रो. यशपाल का 25 जुलाई को निधन हो गया. वह 90 वर्ष के थे. वर्ष 2013 में उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था. इसके पहले 1976 में उन्हें पद्म भूषण से नवाजा गया था. यशपाल ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से फिजिक्स में पीएचडी डिग्री हासिल की थी. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च से की. 1973 में सरकार ने उन्हें स्पेस एप्लीकेशन सेंटर का पहला डॉयरेक्टर नियुक्त किया गया. 1983-84 में वे प्लानिंग कमीशन के चीफ कंसल्टेंट भी रहे.


उत्पीड़न की शिकायतें दर्ज करने के लिए ‘शी-बॉक्स’

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 24 जुलाई को ‘शी-बॉक्स’ (SHe-box – sexual harassment electronic box) नाम का पोर्टल लांच किया. इस पोर्टल पर केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकायतें दर्ज करा सकेंगी. इस पोर्टल का मकसद कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न का सामना करने के लिए एक मंच प्रदान करना है.


निठारी कांड के अभियुक्त को मृत्युदंड

बहुचर्चित निठारी कांड के एक मामले में गाजियाबाद की विशेष सीबीआई अदालत ने मोनिंदर सिंह पंधेर व सुरेन्द्र कोली को फांसी की सजा सुनाई. अदालत ने फैसले में कहा है कि मृत्युदंड का आदेश तब तक निष्पादित नहीं किया जाएगा जब तक कि वह हाईकोर्ट द्वारा पुष्ट न कर दिया जाए.

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31