जनवरी 2017 का कर्रेंट अफेयर्स

यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश

वित्त वर्ष 2017-18 का आर्थिक सर्वेक्षण वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में 31 जनवरी पेश किया गया। चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। अगले साल विकास दर 6.75 से 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद जताई गई है। इस साल खेतीबाड़ी की विकास दर 4 फीसदी से ज्यादा का अनुमान है। औद्योगिक विकास 5.2 फीसदी और सेवा क्षेत्र की विकास दर 8.8 फीसदी रहने की उम्मीद है। इस साल महंगाई दर औसतन 5 फीसदी के स्तर के आस पास रह सकती है। सर्वेक्षण के मुताबिक अगर रियल एस्टेट और स्टांप ड्यूटी को जीएसटी का हिस्सा बना दिया जाए, तो भारत दुनिया की सबसे तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था बन सकता है। बैकों में एनपीए की समस्या पर सर्वे ने गहरी चिन्ता जताई है। देश में बैंकों के कुल कर्जे का 12 फीसदी एनपीए है जो दूसरे देशों की तुलना में काफी ज्यादा है। एनपीए की समस्या को दूर करने के लिए सर्वे में एक नई एजेंसी बनाने का सुझाव है जो राजनीतिक दबावों से परे कड़े फैसले ले सके। सर्वे में पहली बार देश में हर नागरिक को यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम के तहत शामिल करने की वकालत की गई है। सर्वे के मुताबिक राज्यों में सब्सिडी की अलग-अलग योजनाओं की जगह पूरे देश में एक ही स्कीम लागू करने की वकालत की गई है। सर्वे कहता है कि सरकार को शहरो में रोजगार के लिए पलायन को रोकने के लिए कपड़ा और लेदर सेक्टर्स के विकास पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें रोजगार की बड़ी संभावनाएं हैं।


आइरिस मितेनाएरे को मिस यूनिवर्स का ख़िताब

फ्रांस की आइरिस मितेनाएरे ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया। मिस यूनिवर्स 2017 की प्रतियोगिता का आयोजन फिलीपींस की राजधानी मनीला में हुआ। भारत की ओर से मिस इंडिया-यूनिवर्स रोश्मिता हरिमूर्ति शामिल हुई थीं, लेकिन वे आखिरी 13 में भी जगह नहीं बना पाईं। मिस हैटी राक्वेल पेलिसिएर दूसरे और मिस कोलंबिया एंड्रिया तोवार तीसरे नंबर पर रहीं।


रोजर फेडरर ने जीता पुरुष एकल ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने 29 जनवरी को ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष एकल फ़ाइनल में स्पेन के रफैल नडाल को हरा दिया। रोजर फेडरर के खाते में अब 18 ग्रैंडस्लैम ख़िताब हो गए हैं। रोजर फेडरर ने नडाल को हराकर अपना पांचवां ऑस्ट्रेलियन ओपन ख़िताब जीता। इस जीत से 35 वर्षीय फेडरर 1968 से शुरू हुए ओपन युग में आस्ट्रेलिया के केन रोसवेल के बाद ग्रैंडस्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं।


सानिया मिर्जा बनी आस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल उप-विजेता

भारतीय शीर्ष महिला खिलाड़ी सानिया मिर्जा आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिश्रित युगल फाइनल में 29 जनवरी को हार गयी। सानिया और उनके जोड़ीदार क्रोएशिया के इवान डोडिग को अमेरिका की एबिगाली स्प्रार्स और कोलंबिया के सेबेस्टियन कबाल की जोड़ी ने हराया।


सेरेना विलियम्स ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन ख़िताब

सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला एकल ख़िताब जीत लिया है। फाइनल में उन्होंने अपनी बड़ी बहन वीनस विलियम्स को हरा दिया। ग्रैंडस्लैम फाइनल में दोनों बहनें 9 बार भिड़ीं हैं और सेरेना ने 7 बार जीत हासिल की है। ये सेरेना के करियर का 23वां ग्रैंड स्लेम सिंगल्स टाइटल है। ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में 22 सिंगल्स टाइटल जीतने वाली जर्मनी की पूर्व टेनिस खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में अब वे दूसरे नंबर पर आ गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की मार्गारेट कोर्ट से वे एक टाइटल पीछे हैं, जिनके नाम पर सबसे ज्यादा 24 टाइटल जीतने का रिकॉर्ड है। सेरेना ने अपने करियर में सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का ख़िताब जीता है।


सात देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 28 जनवरी को सात देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। ये देश यमन, सोमालिया, इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, लीबिया हैं। ट्रंप ने चरमपंथी इस्लामी आतंकियों को अमेरिका से बाहर रखने के लिए यह कदम उठाया है। यह आदेश इराक, सीरिया, ईरान, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन के सभी लोगों को 30 दिन तक अमेरिका में दाखिल होने से रोकता है। इसमें कहा गया है कि आदेश में सभी देशों के शरणार्थियों के आने पर कम से कम 120 दिनों तक रोक लगा दी गई है। सीरिया के शरणार्थियों के लिए यह आदेश अनिश्चितकालीन है।


हंगपन दादा को आशोक चक्र

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 26 जनवरी को हवलदार हंगपन दादा को मरणोपरांत आशोक चक्र से सम्मानित किया। हंगपन दादा की पत्नी चासेन लवांग दादा ने यह सम्मान ग्रहण किया। पिछले साल 26 मई को कुपवाड़ा के नौगाम सेक्टर सेना के ठिकानों का आपसी संपर्क तोड़ने के बाद भाग रहे दो आतंकवादियों को मार गिराया। इसमें वह भी गंभीर रूप से घायल हो गए। लेकिन, इसके बावजूद उन्होंने बचे हुये आतंकवादियों का पीछा किया। इस कार्रवाई में उनका सामना तीसरे आतंकवादी से हुआ। शहादत को गले लगाने से पहले हवालदार हंगपन दादा ने उस आतंकवादी को भी मार गिराया। मिशन दल के अन्य सदस्यों ने चौथे आतंकवादी को भी ढेर कर दिया। उनके अदम्य साहस के लिए श्री दादा को मरणोपरांत अशोक चक्र से नवाजा गया।


भारत का 68वां गणतंत्र दिवस

देश 26 जनवरी को 68वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस अवसर पर देशभर में हर जगह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस बार गणतंत्र दिवस के खास मेहमान अबूधाबी के युवराज शेख़ मोहम्मद बिन ज़ायेद है। यह पहला मौका था जब दिल्ली के राजपथ पर भारतीय सैनिकों के साथ खाड़ी के किसी देश के सैनिकों ने कदमताल किया। भव्य परेड में प्रतिष्ठित आतंकवाद निरोधक बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के दस्ते ने पहली बार हिस्सा लिया। उल्लेखनीय है कि एनएसजी का गठन 1984 में किया गया था जिसमें भारतीय सेना के साथ विभिन्न अर्धसैनिक बलों के सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों और जवानों को लिया जाता है।


तिरंगे के रंग में रंगी बुर्ज ख़लीफ़ा इमारत

भारत के जश्न में शामिल होते हुए दुबई में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को भी तिरंगे के रंग में रंग दिया गया। बुर्ज खलीफा के प्रांगण में संगीतमय फव्‍वारा शो के दौरान देशभक्ति पर आधारित भारतीय गीतों का भी कार्यक्रम हुआ।


पद्म पुरस्कारों की घोषणा

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। सामाजिक, साहित्य, कला और खेलों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली हस्तियों को इसमें शामिल किया गया है। पदम पुरस्कार की सूची इस प्रकार है:
पद्म विभूषण: मुरली मनोहर जोशी, शरद पवार, येसुदास, पी एस संगमा, सुदंरलाल पटवा, सद्गुरु जग्गी वासुदेव, रामचंद्र राव, को यह अवार्ड दिया जाएगा।
पद्म भूषण: विश्व मोहन भट्ट, प्रोफेसर देवी प्रसाद द्विवेदी, राजकुमार महाचकरी, स्वामी निरंजन नंदा सरस्वती, तेहमटम उडवाडिया, और चो रामास्वामि को पदम भूषण दियागया है।
पद्मश्री: बसंती बिष्ट, चेमनचेरी कुनहीरामन नायर, अरुणा मोहंती, भारथी विष्णुवर्द्धन, साधु मेहर, टीके मूर्ति, लैशराम विरेन्द्र कुमार सिंह, कृष्णा राम चैाधरी, बाओ देवी, तिलक गतई, एक्का यादागिरी राव, जितेन्द्र हरिपाल, कैलाश खेर, प्रसाला बी पोन्नमाल, सुकरी बाम्मागोवडा, मुकंद नायक, पुरुषोत्तम उपाध्याय, अनुराधा पौडवाल, वारेप्पना नाबा नील, तिरुपुरानेनी हनुमान चौधरी, टीके स्वामिनाथन, कंवल सिब्बल, बरखा बहादुर लिंबो, इली अहमद, नरेन्द्र कोहली, जी वेंकेटेश सुब्बैया, अक्किथम अच्युतनाथ नंबूदरी, काशीनाथ पंडित, चामू कृष्णा शास्त्री, हरिकृपालु त्रिपाठी माइकल डानिनो, पूनम सूरी, वीजी पटेल, वी कोटेश्वरम्मा , बलबीर दत्त, भावना सोमैया, विष्णु पांड्या, सुब्रतो दास, भक्ती यादव, मोहम्मद अब्दुल वाहिद, डाक्टर मदन माधव गोडबले, देवेन्द्र दयाभाई पटेल, प्रोफेसर हरिकिशन सिंह, मुकुट मिन्ज, अरुण कुमार शर्मा, संजीव कपूर, मीनाक्षी अम्मा, मीनाक्षी दरगाभाई पटेल, चंद्रकांत पीठवा, मधूलिका आशा, प्रोफेसर अजय कुमार राय, चिंताकिंडी मल्लेश्वरम, जितेन्द्र नाथ गोस्वामी, दारिपल्ली रामैया, गिरीश भारद्वाज, करीमउल हक, बिपिन गनत्रा, निवेदिता रघुनाथ भिंड, अप्पा साहेब धर्माधिकारी, बाबा बलबीर सिंह सचदेवा, विराट कोहली, शेख नाइक, एचआर शाह, सुनीति सोलमन, अशेाक कुमार भट्टाचार्य, डॉ़ मापुसक और अनुराधा कोइराला को पदम श्री से नवाजा जाएगा।
जाने पद्म पुरस्कार के बारे में


भ्रष्टाचार में भारत 79वें स्थान पर

बर्लिन की भ्रष्टाचार आकलन एवं निगरानी संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल (टीआई) ने भ्रष्टाचार के मामले में दुनिया के कुल 176 देशों की सूची में भारत को 79वें स्थान पर रखा है। टीआई की ‘‘सीपीआई-2016’ की रपट के अनुसार न्यूजीलैंड और डेनमार्क को सबसे कम भ्रष्टाचार वाला देश बताया गया है। सर्वेक्षण में इन देशों को 90 अंक मिले हैं, जबकि सोमालिया को सबसे भ्रष्ट देश बताया गया है और उसे केवल 10 अंक मिले हैं। ‘करप्शन परसेप्शन इंडेक्स-2016’ में भारत और चीन को भ्रष्टाचार के मामले में एक साथ 79वें स्थान पर रखा गया है। टीआई के सर्वेक्षण में दोनों देशों ने 40-40 अंक हासिल किए हैं। पिछले साल ‘‘करप्शन परसेप्शन इंडेक्स-2015’ की रपट में भारत 38 अंक हासिल करके 76वें स्थान पर था।


निक्की हेली होंगी संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की अगली दूत

निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की अगली दूत होंगी। हेली भारत अमरीका समुदाय की पहली महिला है जो कैबिनेट स्तर पर अमरीकी प्रशासन में किसी पद पर नियुक्त की गयी है। हेली के नाम पर सीनट में 4 के मुकाबले 96 वोटों से सहमति हुई।


ट्रंप ने अमेरिका को टीपीपी समझौते से अलग किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को ट्रांस-पेसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) व्यापार समझौते से औपचारिक रूप से हटा लिया। यह पहल उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा की बड़ी अंतरराष्ट्रीय व्यापार परियोजनाओं में से एक थी। ट्रंप ने टीपीपी से अमेरिका के हटने के आदेश के बाद कहा कि यह अमेरिकी कर्मियों और निर्माण क्षेत्र के लिए नुकसानदेह सौदा था। यह समझौता पांच अक्टूबर 2015 को हुआ था जिसमें यह तय किया गया था कि टीपीपी में शामिल देशों को व्यवसाय कर में रियायत दी जाएगी। इस समझौते में अब अमेरिका को छोड़कर 11 देश बचे हैं जिनमे जापान, मलेशिया, वियतनाम, सिंगापुर, ब्रूनेई, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, मैक्सिको, चिली और पेरू शामिल हैं।


सायना ने जीता मलेशिया मास्टर खिताब

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने 22 जनवरी को मलेशिया मास्टर्स गोल्डन ग्रां प्री टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में जीत हासिल की। सायना ने महिला एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को पराजित कर खिताब जीत लिया।


हांगकांग में भारतीयों से वीजा मुक्त सुविधा वापस

हांगकांग ने भारतीयों के लिए मुफ्त वीजा सुविधा वापस ले ली है जिन्हें 23 जनवरी से आगमन पूर्व पंजीकरण पूरा करना होगा। हांगकांग आव्रजन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में घोषणा की है, भारतीय नागरिकों का आगमन पूर्व पंजीकरण 23 जनवरी को लागू होगा। भारतीय नागरिकों के लिए आगमन पूर्व पंजीकरण की ऑनलाइन सेवा अब शुरू हो गई है।


डोनाल्ड ट्रंप बने अमेरिका के राष्ट्रपति

70 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने संबोधन में ट्रंप ने ‘धरती से कट्टरपंथी इस्लामी आंतकवाद का सफाया करने’ का संकल्प लिया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बनने पर ट्रंप को बधाई दी।


सीबीआई निदेशक पद पर आलोक कुमार वर्मा की नियुक्ति

केंद्र सरकार ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का निदेशक नियुक्त किया। वर्मा 1979 बैच के अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित क्षेत्र (एजीएमयूटी) कैडर के अधिकारी हैं। सीबीआई के पूर्व निदेशक अनिल सिन्हा के दो दिसंबर, 2016 को सेवानिवृत्त होने के करीब डेढ़ महीने बाद नए निदेशक की नियुक्ति हुई है। सिन्हा के सेवानिवृत्त होने के बाद सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना अंतरिम निदेशक के तौर पर पदभार संभाल रहे थे।


62वें फिल्मफेयर में दंगल को सर्वाधिक पुरस्कार

15 जनवरी को आयोजित 62वें फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में आमिर खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान मिला जबकि उनकी फिल्म ‘दंगल’ साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित हुई। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार ‘दंगल’ के लिए नीतेश तिवारी को मिला। यह फिल्म हरियाणा के पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों की जिंदगी पर आधारित है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार ‘उड़ता पंजाब’ फिल्म में अभिनय के लिए आलिया भट्ट को दिया गया।


पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 13 जनवरी को पिनाका रॉकेट का चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया। निर्देशित पिनाका रॉकेट नेविगेशन, गाइडेंस और कंट्रोल किट से लैस है। पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्च सिस्टम को डीआरडीओ के आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट ने विकसित किया है। पिनाका रॉकेट 44 सेकेंड में 12 रॉकेट दाग सकने और 60 किलोमीटर की दूरी में एक साथ दुश्मन के कई ठिकानों को नष्ट कर सकता है। इसका विकास एआरडीई पुणे, आर सीआई हैदराबाद और डीआरडीएल हैदराबाद ने संयुक्त रूप से किया है।


केन-बेतवा नदी परियोजना को मंजूरी

9,393 करोड रूपये की केन-बेतवा नदी जोडो परियोजना पर काम 2017 की पहली तीमाही से शुरू होगा। प्रोजेक्ट को हरित पैनल और आदिवासी मामलों के मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है। इससे 6.35 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई और बुंदेलखड में पेयजल की समस्या से निपटने में मदद मिलने की उम्मीद है। परियोजना मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश से होकर गुजरेगी।


नौसेना में शामिल हुई पनडुब्बी खान्देरी

स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खान्देरी का 12 जनवरी को मुंबई के मझगान डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में जलावतरण किया गया। इस पनडुब्बी में रडार से बच निकलने की इसकी उत्कृष्ट क्षमता और दुश्मन पर जोरदार हमला करने की योग्यता शामिल है। यह हमला तारपीडो से भी किया जा सकता है और ट्यूब-लॉन्च्ड पोत विरोधी मिसाइलों से भी। इसका निर्माण एमडीएल में फ्रांस की मैसर्स डीसीएनएस के साथ मिलकर किया गया, यह भारतीय नौसेना के ‘प्रोजेक्ट 75’ का हिस्सा है।
आठ दिसंबर 1967 को पहली पनडुब्बी- प्राचीन आईएनएस कल्वारी को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। पहली भारत-निर्मित पनडुब्बी आईएनएस शाल्की के साथ भारत 7 फरवरी 1992 को पनडुब्बी बनाने वाले देशों के विशेष समूह में शामिल हुआ था।


चार भारतीय-अमेरीकियों को पुरस्कार

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विज्ञान और इंजीनियरिंग पेशेवरों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान के लिए चार भारतीय-अमेरिकियों को चुना है। यह सम्मान पेशेवरों को उनके शोध करियर के शुरूआती चरणों में दिया जाता है जो नवाचार के जरिए अमेरिका को एक कदम आगे रखने में मदद देते हैं। इन चारों का नाम 102 वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं की उस सूची में शामिल है जिन्हें प्रेसिडेंशियल अर्ली करियर अवॉर्डस फॉर साइंटिस्ट्स ऐंड इंजीनियर्स (पीईसीएएसई) सम्मान दिया जाएगा। ये वैज्ञानिक हैं मांटक्लेयर स्टेट यूनिवर्सिटी के पंकज लाल, नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के कौशिक चौधरी, स्कूल ऑफ मेडिसीन के मनीष अरोड़ा और लॉस एंजिलिस स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की आराधना त्रिपाठी। इस सम्मान की शुरूआत पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में वर्ष 1996 में हुई थी।


गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में ‘ला ला लैंड’ को सर्वाधिक पुरस्कार

गोल्डन ग्लोब्स पुरस्कार समारोह में फ़िल्म ‘ला ला लैंड’ ने सात पुरस्कार जीत कर नया इतिहास रच दिया है। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित सात अवॉर्ड मिले। फिल्म अभिनय से जुड़े रेयान गोस्लिंग, और एम्मा स्टोन के अलावा निर्देशक डेमियेन शाजेल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पदक जीता। बेहतरीन फ़िल्म का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार ‘मूनलाइट’ को मिला। समारोह में पहली बार शिरकत करने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जेफ्री डीन मोर्गन के साथ मंच पर आई और अभिनेता बिली बॉब थॉर्टन को पुरस्कार दिया।
भारतीय मूल के अभिनेता देव पटेल ‘गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड’ में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता श्रेणी में पुरस्कार से चूक गए। देव फिल्म ‘लॉयन’ में भूमिका के लिए नामित किए गए थे।


पराग हवालदार को ‘द साइंटिफिक एंड टेक्निकल अवॉर्ड’

पराग हवालदार ने ‘द साइंटिफिक एंड टेक्निकल अवॉर्ड प्राइज’ नाम का प्रतिष्ठित तकनीकी पुरस्कार जीता है। मोशन पिक्चर्स और विज्ञान अकादमी द्वारा दिए जाने वाले इस अवॉर्ड को ‘तकनीकी का ऑस्कर’ भी कहा जाता है। पराग हवालदार ने 1991 में आईआईटी खड़गपुर से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। उन्हें ये अवॉर्ड सोनी पिक्चर इमेजवर्क्स के लिए अभिव्यक्ति आधारित चेहरे के प्रदर्शन को विकसित करने के लिए दिया गया है। पराग हवालदार सोनी पिक्चर इमेजवर्क्स में बतौर सॉफ्टवेयर सुपरवाइजर काम करते हैं।


रोनाल्डो चौथी बार बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

पुर्तगाल फुटबाल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चौथी बार साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीत लिया। अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानो इन्फेंटिनो ने एक समारोह में रोनाल्डो को ‘प्लेयर आफ द ईयर’ का पुरस्कार प्रदान किया। रोनाल्डो ने इससे पहले 2008, 2013 और 2014 में इस पुरस्कार को अपने नाम किया था। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में बैलेन डी ओर का पुरस्कार भी जीता था। पुरस्कारों की दौड़ में अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी और बार्सिलोना के फारवर्ड लियोनेल मैसी मैसी दूसरे और फ्रांस के एंटोनियो ग्रिएजमैन तीसरे नंबर पर रहे।


देश के पहले अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में गिफ्टी सिटी (Gujarat International Finance Tec-City) के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में 9 जनवरी को देश के पहले अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज ‘इंडिया आईएनएक्स’ का उद्घाटन किया। इससे भारतीय कंपनियां विदेशी कंपनियों के साथ बराबरी के मंच पर सामना कर सकेंगी। इंडिया आईएनएक्स बंबई शेयर बाजार की अनुषंगी कंपनी है। इस एक्सचेंज दुनिया की सबसे आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी वाला खरीद-फरोख्त का मंच स्थापित है। इस मंच पर आर्डर आने और उसके निस्तारण में सिर्फ 0.4 माइक्रो सेकेंड का समय लगेगा। यह एक्सचेंज एक दिन में 24 में 22 घंटे काम करेगा, जिससे इसमें अंतरराष्ट्रीय निवेशक और एनआरआई दुनिया में कहीं से भी खरीद-फरोख्त कर सकेंगे।


सानिया ने जीता ब्रिसबेन इंटरनेशनल खिताब

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स के साथ ब्रिसबेन इंटरनेशनल महिला युगल का खिताब जीता। भारत और अमेरिका की शीर्ष वरीय जोडी ने यहां फाइनल में एकाटेरिना मकारोवा और एलेना वेस्नीना की रूस की दूसरी वरीय जोडी को हराया। इस जीत के बावजूद हालांकि डब्ल्यूटीए रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक युगल खिलाडी के रूप में सानिया का 91 हफ्ते लंबा क्रम टूट गया। नंबर एक स्थान पर अब बेथानी काबिज हो गई है।


सबसे कठोर तथा हल्का पदार्थ विकसित

वैज्ञानिकों ने कार्बन के एक प्रकार में रूपांतरण कर विश्व के सबसे हल्के और कठोर पदार्थ को विकसित किया है। यह कार्बन के द्विआयामी रूप ग्राफिन के टुकडों को आपस में मिलाकर बनाया गया है। यह नया पदार्थ स्पंज की तरह का है और स्टील की तुलना में इसका घनत्व मात्र पांच प्रतिशत तथा मजबूती दस गुना अधिक है। अपने द्विआयामी रूप में ग्राफिन को सबसे कठोर पदार्थ माना जाता है। इस शोध को मैसाचुसेट्स के सिविल एवं पर्यावरण इंजीनियरिंग के तकनीकी विभाग के प्रमुख मार्कस् बुहेलर की अगुवाई में किया गया है और इसके नतीजे आज वैज्ञानिक जर्नल “साइंस एडवांसेज” में प्रकाशित हुए हैं।


भारत ने जीता सैफ महिला फुटबाल का खिताब

भारतीय महिला टीम ने 4 जनवरी को बांग्लादेश को 3-1 से हराकर लगातार चौथी बार सैफ महिला फुटबाल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम का अजेय अभियान 19 मैच का हो चुका है। टीम ने इस दौरान 18 मैचों में जीत दर्ज की जबकि एक ड्रा रहा।


जस्टिस खेहर ने ली 44वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ

राष्ट्रपति भवन में 4 जनवरी को जस्टिस जगदीश सिंह खेहर को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलाई गई। जस्टिस खेहर देश के 44वें मुख्य न्यायाधीश हैं। जस्टिस खेहर का कार्यकाल काफी छोटा होगा और लगभग आठ महीने के कार्यकाल के बाद वे 27 अगस्त, 2017 को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

राष्ट्रीय घटनाक्रम

जवानों की समस्यायों के लिए वॉट्स-ऐप नंबर

सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने सैन्यकर्मियों की शिकायतों को जानने के मद्देनजर एक वाट्स-ऐप हेल्पलाइन शुरू की है। 9643300008 इस हेल्पलाइन का नंबर है। इस हेल्पलाइन के जरिए सेना में काम कर रहे लोग अपनी शिकायतें सीधे सेना प्रमुख तक पहुंचा सकेंगे।


क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण

इसरो ने स्वदेश निर्मित अपने क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो उसके जीएसएलवी एमके-3 रॉकेट के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस रॉकेट का प्रक्षेपण इस वर्ष की पहली तिमाही में होना निर्धारित है। क्रायोजेनिक इंजन का इस्तेमाल राकेट के ऊपरी चरण में होता है, क्योंकि यह इंजन रॉकेट को ऊपर की ओर बढ़ाने में अधिकतम शक्ति प्रदान करता है। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि क्रयोजेनिक ऊपरी चरण का नाम सी-25 रखा गया है।


बांदीपुरा में हिमस्खलन में 10 जवानों की मौत

जम्मू-कश्मीर में बांदीपुरा के गुरेज सेक्टर में बर्फीले तूफान की दो अलग-अलग घटनाओं में सेना के गश्‍ती दल के 10 जवानों की मौत हो गयी।


शक्तिशाली राष्ट्रों की सूची में भारत छठे स्थान पर

अमेरिका की विदेश नीति से जुड़ी एक अग्रणी पत्रिका ‘द अमेरिकन इंट्रेस्ट’ में वर्ष 2017 के आठ शक्तिशाली राष्ट्रों की सूची में भारत को छठा स्थान मिला है। इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है। इस सूची में चीन और जापान को संयुक्त तौर पर दूसरा स्थान मिला है। इसके अलावा रूस (चौथे) और जर्मनी (पांचवें) भारत से आगे रहे। ईरान को सातवें जबकि इस्रइल को आठवें पायदान पर रखा गया है। पत्रिका ने कहा है कि, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आर्थिक सुधारों के साथ भारत ने अपनी राह बना ली है।


रूस के राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन का निधन

भारत में रूस के राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे। वह भारत में रूस के राजदूत के तौर पर 2009 से ही काम कर रहे थे। कदाकिन 1999 से लेकर 2004 तक भी भारत में रूस के राजदूत रह चुके थे।


भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच 14 समझौते

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच कुल 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। ग़ौरतलब है कि यूएई के युवराज (क्राउन प्रिंस) शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान इस बार गणतंत्र दिवस के मौक़े पर मुख्य अतिथि थे। 25 जनवरी को पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस के बीच प्रतिनिधि मंडल स्तर की बातचीत हुई और फिर भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इन समझौतों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी, रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयोग, नौवहन यातायात, सड़क-राजमार्ग और यातायात क्षेत्र में सहयोग, कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों में आपसी सहयोग शामिल हैं।


यूएई के क्राऊन प्रिंस भारत यात्रा पर

संयुक्त अरब अमीरात के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नांहयान 24 जनवरी को अपनी भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। यूएई के शहजादे इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। एक साल में यूएई के शहजादे की यह दूसरी भारत यात्रा है। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच आपसी रिश्ते लगातार प्रगाढ हो रहे है। 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूएई का दौरा किया था जो किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की 34 सालों में पहली यात्रा थी।


आईआईएम संशोधन बिल कैबिनेट द्वारा मंज़ूर

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 24 जनवरी को आईआईएम विधेयक 2017 को मंजूरी दी गयी। जिससे अब आईआईएम के छात्रों को डिप्लोमा की जगह डिग्री देने का रास्ता साफ हो गया। इस विधेयक के तहत आईआईएमको राष्ट्रीय महत्व का संस्थान बनाया जाएगा। सोसायटी होने के कारण प्रतिष्ठित आईआईएम वर्तमान में डिग्री देने को अधिकृत नहीं हैं और प्रबंधन में परास्नातक डिप्लोमा और फेलो प्रोग्राम की डिग्री देते हैं।


पिनाक रॉकेट का सफल परीक्षण

पिनाक रॉकेट का 24 जनवरी को चांदीपुर में इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-तीन से दूसरी बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। पिनाक रॉकेट की रेंज 40 किलोमीटर से बढ़ाकर 70 किलोमीटर कर दी गई है और इसकी सटीकता 500 मीटर से बढ़कर 50 मीटर हो गई है। डीआरडीओ ने परिमार्जित संस्करण का पहला परीक्षण बीते 12 जनवरी को किया था। गाइडेड पिनाका को आयुध अनुसंधान व विकास स्थापना (एआरडीई), शोध केंद्र इमारत (आरसीआई) व रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) ने संयुक्त तौर पर विकसित किया है।


क्योटो प्रोटोकॉल से संबंधित प्रस्ताव मंजूर

केन्द्र सरकार ने क्योटो करार के दूसरे प्रतिबद्धता काल को मंजूर करने पर सहमति जता दी है। क्योटो करार के तहत देशों को ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन पर नियंत्रण करना है। केंद्रीय कैबिनेट ने अंतरराष्ट्रीय करार के दूसरे प्रतिबद्धता काल को मंजूरी देने पर सहमति जताई जिसे 2012 में देशों ने अंगीकार किया था और अब तक 65 देश दूसरे प्रतिबद्धता काल को मंजूरी दे चुके हैं।


राष्ट्रपति ने 4 मुजरिमों की फांसी की सजा माफ की

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कृष्णा मोची, नन्हे लाल मोची, वीर कुंवर पासवान और धर्मेन्द्र सिंह उर्फ धारू सिंह की फांसी की सजा को आजीवन कारावास की सजा में तब्दील कर दिया। बिहार में 1992 में माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) द्वारा 35 लोगों के नरसंहार के सिलसिले में वर्ष 2001 में एक सत्र न्यायालय ने चारों को मौत की सजा सुनाई थी। उच्चतम न्यायालय ने 15 अप्रैल 2002 को उनकी मौत की सजा की पुष्टि की।


भारतीय जवान चंदू चव्हाण की घर वापसी

पाकिस्तान ने भारतीय सैनिक चंदू बाबूलाल चव्हाण को 21 जनवरी को रिहा कर दिया। जम्मू एवं कश्मीर के मेंढर में 37 राष्ट्रीय राइफल्स की चौकी पर तैनात 22 वर्षीय चंदू 29 सितंबर को भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के ठीक बाद गलती से नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में प्रवेश कर गए थे। चंदू महाराष्ट्र के धूले का रहने वाला है।


लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकियों को फांसी की सज़ा

लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को पश्चिम बंगाल के बनगांव की एक अदालत ने 21 जनवरी को मौत की सजा सुनाई है। ये आतंकी बनगांव की सीमा से 4 अप्रैल 2017 को गिरफ्तार किये गए थे। ये आतंकी अवैध तरीके से भारतीय सीमा में घुसे थे जिनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुए थे। बनगांव के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश बिनय कुमार पाठक ने पाकिस्तान के कराची निवासी मोहम्मद युनूस व मोहम्मद अब्दुल्ला तथा एक भारतीय नागरिक मोहम्मद मुजफ्फर अहमद को देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने को लेकर मौत की सजा सुनाई।


तलाक प्रदान करने का अधिकार र्चच को नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पर्सनल लॉ के तर्ज पर ईसाई पर्सनल लॉ को मान्यता प्रदान करने के लिए दायर जनिहत याचिका को खारिज कर दिया। याचिका में गिरिजाघर अदालत से मंजूर ऐसे तलाक को समान कानूनी मान्यता देने की मांग की गई थी। चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर और जस्टिस धनंजय चंद्रचूड की बेंच ने कर्नाटक कैथोलिक एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष क्लारेंस पेस की याचिका खारिज करते हुए कहा कि इस मुद्दे का 1996 के फैसले में निपटारा किया गया था। मोली जोसेफ बनाम जार्ज सेबस्टियन के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने विवाद को खत्म करा दिया था। इस निर्णय में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ईसाइयों का पसर्नल लॉ का पक्षों पर धर्म संबंधी या गिरिजाघर संबंधी प्रभाव हो सकता है। लेकिन तलाक अधिनियम के लागू होने के बाद ऐसे पर्सनल कानून के तहत विवाह विच्छेद या समाप्ति का कोई कानूनी प्रभाव नहीं हो सकता क्योंकि कानून ने एक अलग प्रक्रिया और तलाक या विवाह विच्छेद के लिए अलग संहिता मुहैया की है।


न्यायिक अधिकारियों की भर्ती के लिए समिति

भारत के प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह केहर ने अधीनस्थ न्यायपालिका में न्यायाधीशों की भर्ती को लेकर एक कैलेंडर तैयार करने के लिए न्यायाधीशों की एक कमेटी (सीओजे) का गठन किया है। कमेटी के दो से तीन सप्ताह की अवधि के भीतर रिपोर्ट देने की संभावना है और राज्यों द्वारा कैलेंडर का पालन अनिवार्य होगा। 31 मार्च, 2016 को अधीनस्थ न्यायपालिका में न्यायिक अधिकारियों और न्यायाधीशों की कुल संख्या 21,017 होनी चाहिए थी, लेकिन वास्तव में 16,135 न्यायाधीश ही हैं और 4,882 पद रिक्त पड़े हैं।


रायसीना डायलॉग के दूसरे संस्करण की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जनवरी को जब रायसीना डायलॉग के दूसरे संस्करण की शुरुआत की। सम्मेलन में नेपाल के विदेश मंत्री प्रकाश शरण महत, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रड और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के अंतरराष्ट्रीय मामलों के सलाहकार गौहर रिजवी हिस्सा लिया। पिछले साल मार्च में ‘रायसीना डायलॉग’ के सफल आयोजन के बाद विदेश मंत्रालय ‘ने ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन’ (ओआरएफ) के साथ मिलकर इस सम्मेलन के दूसरे संस्करण का आयोजन किया। इस वार्ता की थीम है- दि न्यू नॉर्मल: मल्टीलेटरलिज्म विद मल्टी-पोलैरिटी। रायसीना डायलॉग भारत का महत्वाकांक्षी भू-राजनीतिक सम्मेलन है जिसका आयोजन हर साल किया जाना है और बहुत कम समय में यह अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में बहुप्रतीक्षित वैश्विक सम्मेलन के तौर पर उभरा है।


24 हफ़्ते की गर्भवती महिला को गर्भपात की इज़ाजत

सुप्रीम कोर्ट ने 16 जनवरी को महाराष्ट्र की रहने वाली 24 हफ्ते की गर्भवती महिला को गर्भपात की इज़ाजत दे दी। महिला ने गर्भ में पल रहे भ्रूण में कई तरह की विकृतियों के चलते अदालत से गर्भपात की इजाजत मांगी थी। डॉक्टरों ने गर्भ जारी रखने पर महिला की जान को खतरा बताया था। 22 साल की विवाहित महिला ने खुद इसके लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।


नारायणगंज हत्याकांड में 26 लोगों को मौत की सज़ा

बांग्लादेश के नारायणगंज में हुए एक बड़े हत्याकांड में वहां की ज़िला एवं सत्र अदालत ने 26 लोगों को दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई है। साल 2014 में हुए इस जघन्य हत्याकांड में 7 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था।


प्रवासियों के योगदान के लिए भारत विकास प्रतिष्ठान

सरकार ने प्रवासी भारतीयों को उनके मन की किसी परियोजना को अमलीजामा पहनाने और स्वेच्छा से निवेश करने की सुविधा के लिए भारत विकास प्रतिष्ठान की स्थापना की है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अध्यक्षता वाले इस न्यास में प्रवासी भारतीय सामाजिक एवं विकास परियोजनाओं में योगदान दे सकते हैं। वर्तमान में यह न्यास सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं स्वच्छ भारत और राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, डिजीटल इंडिया और स्किल इंडिया आदि में प्रवासियों से योगदान एवं निवेश को प्रोत्साहित कर रहा है।


भारत के हज कोटे में वृद्धि

नरेंद्र मोदी सरकार की पहल के तहत सऊदी अरब ने भारत के वार्षिक हज कोटे में 34,500 की वृद्धि कर दी है। अब हर साल एक लाख 70 हजार लोग हज पर जा सकेंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सऊदी अरब के हज एवं उमरा मंत्री डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहेर बेन्तेन के साथ हज 2017 के संबंध में 11 जनवरी को द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए।


भारत और कीनिया के बीच दो समझौते

भारत के दौरे पर आए कीनिया के राष्ट्रपति उहुरु कीनियाता ने 11 जनवरी को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इसके बाद दोनों देशों के बीच कृषि क्षेत्र में दो अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। भारत ने खेती की तकनीक के मसले पर 10 करोड डॉलर का ऋण देने पर भी सहमति जताई। प्रधानमंत्री ने कृषि, व्यापार और खाद्य सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में व्यापक सहयोग को दोनों देशों की प्राथमिकता बताया।


भारत और पुर्तगाल के बीच सात समझौते

भारत और पुर्तगाल ने रक्षा सहयोग, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा तथा समुद्री शोध समेत विभिन्न क्षेत्रों के सात समझौतों पर 7 जनवरी को आदान-प्रदान किया। समझौता ज्ञापनों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्ता की नई दिल्ली में द्विपक्षीय बातचीत के बाद हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर दोनों नेताओं ने भारत और पुर्तगाल के डाक विभागों द्वारा जारी स्मारक टिकटों को भी जारी किया।


पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। गोवा और पंजाब में 4 फरवरी को मतदान होगा, जबकि उत्तराखंड में 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। मणिपुर में 4 मार्च और 8 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। यहां पहले चरण में 11 फरवरी को मतदान होगा। दूसरे चरण में 15 फरवरी को वोटिंग कराई जाएगी, वहीं तीसरे चरण में 19 फरवरी को मतदान होगा। चौथे चरण में 23 फरवरी को, जबकि पांचवें चरण में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। छठे चरण में 4 मार्च को और सातवें चरण में 8 मार्च को मतदान होगा। सभी राज्यों में 11 मार्च को मतगणना होगी।


उरुग्वे और केन्या के साथ समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उरुग्वे के साथ सीमा शुल्क के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने से संबंधित एक अहम समझौते को मंजूरी दे दी गई। मंत्रिमंडल ने केन्या के साथ कृषि क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने से संबंधित एक समझौते को भी मंजूर करने का फैसला किया।


104वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के सम्मेलन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जनवरी को आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 104वें सत्र का उद्घाटन किया। यह दूसरी बार है जब तिरुपति में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन हुआ। पिछली बार यहां 1983 में यह आयोजित किया गया था। आंध्र प्रदेश के तिरुपति के श्री वेंकेटेश्वर विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय वार्षिक भारतीय विज्ञान कांग्रेस के सम्मेलन में पीएम ने देश-विदेश से आए वैज्ञानिकों के सामने नवोन्मेष पर और जोर देने का अपनी सरकार का दृष्टिकोण सामने रखा। पीएम मोदी ने कहा कि 2030 तक भारत विज्ञान के क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शुमार होगा। सम्मेलन में देश भर के 14,000 वैज्ञानिकों और विद्वानों के अलावा अमेरिका, जापान, इजरायल, फ्रांस और बांग्लादेश जैसे विभिन्न देशों के छह नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने भी हिस्सा लिया।


जाति, धर्म के नाम पर वोट गैरकानूनी

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने 2 जनवरी को एक फैसले में चुनाव में जाति, धर्म, समुदाय, नस्ल या भाषा के नाम पर वोट मांगने को गैरकानूनी करार दिया है। सात जजों की पीठ ने जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 123(3) की व्याख्या करते हुए कहा कि मज़हब का चुनावों में इस्तेमाल तब भी गैरकानूनी माना जाएगा जब कि उम्मीदवार और मतदाताओं का धर्म या जाति अलग-अलग हों। अदालत ने कहा कि चुनाव एक धर्मनिरपेक्ष प्रक्रिया है और इसका धार्मिक गतिविधियों से कोई संबंध नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में यह मामला 1992 में पहुंचा था जब भाजपा नेता अभिराम सिंह के चुनाव को बांबे हाईकोर्ट ने हिंदुओं के नाम पर वोट मांगने के चलते रद्द कर दिया था।


अग्नि चार मिसाइल का सफल परीक्षण

लंबी दूरी तक मारक क्षमता वाले देश की अत्याधुनिक अग्नि चार मिसाइल का 2 जनवरी को ओडिसा के अब्दुल कलाम द्वीप स्थित रोड मोबाइल प्रणाली से सफल परीक्षण किया गया। इस मिसाइल की मारक क्षमता चार हजार किलोमीटर दूरी तक है जो अत्याधुनिक तकनीक से युक्त है और परमाणु सामग्री ले जाने में सक्षम है। इसे बंगाल की खाड़ी के अब्दुल कलाम आजाद द्वीप के लांच परिसर चार से छोड़ा गया। सॉलिड फ्यूल से चलने वाले अग्नि-4 में दो इंजन लगे हैं। इसकी लंबाई 20 मीटर और लॉन्च वेट 17 टन है। इसे रोड मोबाइल लॉन्चर से दागा जा सकता है। इस मिसाइल को भारत के किसी भी गहरे और आंतरिक इलाके से लॉन्च किया जा सकता है जिसके चलते दुश्मन इसे ट्रेस नहीं कर सकता। इस मिसाइल को पनडुब्बी से भी लॉन्च किया जा सकता है। इस बैलिस्टिक मिसाइल में पांचवी पीढी के कम्प्यूटर लगे हैं।


अध्यादेश को विधायिका में पेश करना अनिवार्य

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बार-बार अध्यादेश जारी करना संविधान के साथ धोखाधड़ी है। शत्रु सम्पत्ति अध्यादेश सहित कई कानून बार-बार अध्यादेश के जरिए आगे बढ़ाए गए हैं। न्यायाधीशों ने अध्यादेश को विधायिका के समक्ष पेश करने के कानून को अनिवार्य बताया। सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा कि अनुच्छेद 213 और 123 के तहत राष्ट्रपति और राज्यपाल को प्रदत्त अधिकार विधायिका की शक्ल के रूप में उन्हें दिए गए हैं। संसद या विधानसभा के सत्र में न रहने के कारण यह अधिकार दिए गए हैं। आपात स्थिति के लिए यह अधिकार प्रदान किए गए हैं, लेकिन अध्यादेश को संसद या विधान मंडल में पेश करना अनिवार्य है। यदि संसद के सत्र में इसे पेश नहीं किया गया तो सत्र शुरू होने के छह सप्ताह बाद इसका स्वत: अंत हो जाएगा।


होटल में सेवा शुल्क की अनिवार्यता खत्म करने का निर्देश

भारत सरकार ने देश के तमाम होटल और रेस्तरां में सेवा शुल्क देने की अनिवार्यता को खत्म करने का निर्देश दिया है। सरकार ने कहा कि अगर कोई ग्राहक होटल या रेस्तरां की सेवा से संतुष्ट नहीं है तो वह सेवा शुल्क देने से इनकार कर सकता है।


भारत, पाक में परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान

भारत और पाकिस्तान ने 1 जनवरी को द्विपक्षीय समझौते के तहत अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया। भारत और पाकिस्तान ने राजनयिक माध्यमों से उन परमाणु प्रतिष्ठानों एवं स्थलों की सूची का आदान-प्रदान किया, जो भारत और पाकिस्तान के परमाणु प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमले को रोकने वाले समझौते के तहत आता है। दोनों देशों के बीच 31 दिसम्बर, 1988 को इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था और यह 27 जनवरी, 1991 को अमल में आया था। समझौते के तहत दोनों देश हर साल जनवरी में एक दूसरे के उन परमाणु प्रतिष्ठानों और स्थलों के बारे में सूचित करते हैं, जो इस समझौते के तहत आने हैं। दोनों देशों ने 26वीं बार इस तरह की सूची का आदान-प्रदान किया है। पहली बार एक जनवरी, 1992 को इस सूची का आदान-प्रदान हुआ था। दोनों देशों ने राजनयिक माध्यमों से नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक दूसरे के उन नागरिकों की सूची का भी आदान-प्रदान किया, जो जेलों में बंद हैं। इस समझौते पर 21 मई, 2008 को हस्ताक्षर किया गया था। इसके तहत साल में दो बार एक दूसरे की जेलों में बंद नागरिकों की सूची का आदान-प्रदान होता है।

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

एच1बी वीजा विधेयक अमेरिकी संसद में पेश

अमेरिकी संसद में 31 जनवरी को एच 1 बी वीज़ा बिल पेश किया गया है। इसमें वीज़ा धारकों का न्यूनतम वेतन दोगुने से अधिक करने का प्रस्ताव है। एच-1 बी वीज़ाधारकों का अभी सालाना न्यूनतम वेतन 60 हज़ार डॉलर है। नए बिल में इसे बढ़ाकर 1 लाख 30 हज़ार डॉलर करने का प्रस्ताव रखा गया है।


गुलेन और 269 के खिलाफ मुकदमा शुरू

तुर्की ने पिछले साल जुलाई में राष्ट्रपति रज्जब तय्यब एदरेगन के तख्तापलट के असफल प्रयास के मामले में 30 जनवरी को अब तक का सबसे बड़ा मुकदमा शुरू किया। तख्तापलट के प्रयास के कथित मुख्य सरगना फतेउल्ला गुलेन समेत 270 संदिग्धों के खिलाफ मुकदमा चलेगा। इनमें पूर्व उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारी यथा पूर्व एजियन सैन्य कमान चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मेमदूह हकबिलेन शामिल हैं। फतेउल्ला गुलेन अमेरिका में रहने वाला इस्लामी उपदेशक है।


ईरान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

र्इरान ने मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया जिसने लगभग 1000 किलोमीटर की दूरी तय की। यह परीक्षण यहां समनान के करीब से किया गया। ईरान द्वारा इस तरह का परीक्षण अंतिम बार गत वर्ष जुलाई 2016 में किया गया था।


रूस और अमेरिका का आइएस के खिलाफ साझा अभियान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 29 जनवरी को बातचीत कर सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेटे (आइएस) को हराने के लिए एक दूसरे का सहयोग करने पर सहमति जताई। रूस की सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच इस बातचीत में दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बहाल करने और संबंधों को स्थिर बनाने के महत्व पर बल दिया गया। इस बयान में यूक्रेन संघर्ष के बाद पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंध कोई उल्लेख नहीं है।


मैक्सिको और अमेरिका के बीच दीवार विवाद

मैक्सिको और अमेरिका के बीच दीवार विवाद उत्पन्न हो गया है। मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पायना नीटो ने अमेरिका की अपनी पूर्व निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है। उन्होंने यह कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस ट्वीट के बाद उठाया, जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि मैक्सिको दोनों देशों की सीमा पर विशाल दीवार के निर्माण के लिए पैसे देना नहीं चाहता तो उन्हें वाशिंगटन की अपनी यात्रा रद्द कर देनी चाहिए। इससे पहले पायना नीटो ने सीमा पर दीवार के निर्माण के अमेरिका के फैसले की निंदा करते हुए दोहराया था कि मैक्सिको दीवार के निर्माण के लिए पैसे नहीं देगा।


ब्रेक्जिट के लिए ब्रिटेन ने अनुच्छेद 50 जारी किया

ब्रिटेन सरकार ने 26 जनवरी को संसद में कानून प्रकाशित किया जो उसे यूरोपीय संघ से हटने की प्रक्रिया का इजाजत देगा। यूरोपीय संघ (हटने की अधिसूचना) विधेयक हाउस ऑफ कामन्स में प्रकाशित हुआ। इस कानून में कहा गया है, प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ पर संधि के अनुच्छेद 50 (2) के तहत यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के हटने की मंशा अधिसूचित कर सकती हैं।


ट्रंप ने गर्भपात कानून पर किया हस्ताक्षर

गर्भपात करवाने वाले या गर्भपात से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करवाने वाले अंतरराष्ट्रीय समूहों को दिए जाने वाले संघीय धन पर लगे प्रतिबंध को व्यापक विस्तार देते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे उन सभी संगठनों पर लागू कर दिया है, जिन्हें अमेरिकी नियंत्रण स्वास्थ्य सहायता मिलती है। इस नीति का पुनर्गठन करने के लिए ट्रंप की ओर से जारी ज्ञापन अमेरिकी अधिकारियों को पहली बार गर्भपात विरोधी अनिवार्यताओं को विस्तार देने का निर्देश देते हुए इसे सभी विभागों या एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली नियंत्रण स्वास्थ्य सहायता तक ले जाने के लिए कहता है।


भारत आने वाले श्रमिकों को बीमा देगी नेपाल सरकार

भारत में काम के लिए जाने वाले नेपाली श्रमिकों को नेपाल की सरकार पहली बार अनिवार्य बीमा सुरक्षा उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। प्रधानमंत्री प्रचंड ने विदेशों में काम करने वाले नेपाल के कामगारों के कल्याण के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है जिसके तहत यह बीमा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नेपाल-भारत शांति एवं मित्रता संधि-1950 के बाद यह पहली दफा है जब सरकार ने भारत में काम करने वाले नेपाली श्रमिकों का विनियमन करने का निर्णय किया है।


दुबई दुनिया का सबसे व्यस्त अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

दुबई वर्ष 2016 में भी दुनिया का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा रहा। वर्ष के दौरान यहां से 8.36 करोड़ यात्रियों का आवागमन हुआ।


सीआईए निदेशक के पद पर माइक पोंपियो की नियुक्ति

अमेरिकी सीनेट ने सीआईए के निदेशक पद के लिए पूर्व कांग्रेस सदस्य माइक पोंपियो के नाम पर मुहर लगा दी। उन्होंने राजनीतिक तौर पर नियुक्त जॉन ब्रेनान की जगह ली है। 24 जनवरी को पोंपियो ने सीआईए निदेशक के तौर पर शपथ ली।


अमेरिका के विदेश मंत्री के रूप में टिलरसन को मंजूरी

अमेरिकी सीनेट की विदेशी संबंध समिति ने 23 जनवरी को देश के विदेश मंत्री के रूप में रेक्स टिलरसन को वोट किया। रेक्स के समर्थन में 11 जबकि विरोध में 10 वोट पड़े। समाचार एजंसी एफे के मुताबिक, समिति के सभी 11 रिपब्लिकन ने रेक्स टिलरसन का समर्थन किया जबकि 10 डेमोक्रेट सदस्यों ने उन्हें खिलाफ वोट किया। ट्रंप के शपथ लेने के कुछ घंटों बाद अमेरिकी सीनेट ने रक्षा मंत्री के रूप में जेम्स मैट्टिस और होमलैंड सिक्योरिटी मंत्री के तौर पर जॉन केली को हरी झंडी दिखा दी।


यमन में सेना और विद्रोहियों के बीच संघर्ष

यमन में सरकार समर्थित सेना और विद्रोहियों के बीच जारी भीषण लड़ाई में 66 लोगों की मौत हो गई है। साउदी की अगुवाई वाले गठबंधन द्वारा बाब अल मंदेब के नजदीक हुए हवाई हमलों में हूथी विद्रोहियों समेत 52 लड़ाकों की मौत हो गई है साथ ही सरकार समर्थित सेना के 14 सदस्य भी मारे गए है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यमन में अभी तक 10 हजार से अधिक नागरिक मारे जा चुके है।


चीन के 31वें स्टील्थ युद्धपोत का जलावतरण किया

चीन ने अपने नौसैनिक बेड़े में तेजी से विस्तार करते हुए अपना 31वें स्टील्थ युद्धपोत का जलावतरण किया। चीन की जनमुक्ति सेना नौसेना ने 31वां टाइप-056 वर्ग के करवेट का जलावतरण किया जो आधुनिक करवेट पोतों के विश्व के सबसे बड़े बेड़े में नया इजाफा है। इस पोत की अधिकतम रफ्तार 52 किलोमीटर प्रति घंटे है। यह विमानों, पोतों और पनडुब्बियों को निशाना बनाने में सक्षम है।


ट्रंप की मोम की प्रतिमा का मैडम तुसाद संग्रहालय में अनावरण

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मोम की प्रतिमा का लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में अनावरण किया गया। इस प्रतिमा को व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय की तरह बनाए गए सेट अप में लगाया गया। मैडम तुसाद संग्रहालय में ओवल कार्यालय के सेट अप में ट्रंप की प्रतिमा लगाए जाने के साथ ही निर्वतमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की प्रतिमा को वहां से हटा दिया गया। ट्रंप के अलावा संग्रहालय में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन की प्रतिमाएं भी लगी हैं। ट्रंप की प्रतिमा को लोग शुक्रवार से लेकर उनके सत्ता में रहने तक देख पाएंगे।


जांबिया में आपातकाल की घोषणा

जांबिया के राष्ट्रपति याहया जाम्मेह ने पिछले महीने चुनाव में विजयी हुये विपक्षी नेता अदामा बारॉ को सत्ता की बागडोर सौंपने से इंकार करने के बाद देश में आपातकाल की घोषणा कर दी। देश में सत्ता के खालीपन को भरने के लिये आपातकाल लाया गया है।


अमेरिका और क्यूबा में आतंकवाद के खिलाफ समझौता

अमेरिका और क्यूबा ने आतंकवाद, नशीले पदार्थों की तस्करी, धन शोधन तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय अपराधों के खिलाफ संघर्ष में सहयोग के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। दोनों देशों के बीच 17 जनवरी को समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इस मौके पर राष्ट्रपति बराक ओबामा के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन हरेड्स भी मौजूद थे। श्री हरेड्स पिछले दो वर्षों से दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में सहायता के लिये प्रयासरत रहे हैं।


वेनेजुएला में नए करेंसी नोट जारी

वेनेजुएला की सरकार ने देश में महंगाई से निपटने के लिए 500 से 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी किए हैं। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने कहा कि इससे आर्थिक संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद मिलेगी। राष्ट्रपति ने पिछले महीने देश में 100 बोलिवर के सबसे बड़े नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी।


चांद पर कदम रखने वाले सरनान का निधन

चंद्रमा पर उतरने वाले आखिरी इंसान जीन सरनान का 82 साल की आयु में निधन हो गया। सरनान ने अपोलो-17 यान से अपने सहयोगी अंतरिक्ष यात्री हैरिसन स्क्मिट के साथ 11 दिसंबर 1972 को चांद की सतह पर उतरे थे। अगले तीन दिनों तक सरनान और स्क्मिट चांद पर रहे थे और उन्होंने लगभग 30 किलोमीटर की यात्रा कर चांद के सतह से सौ किलो से ज्यादा पत्थर और मिट्टी इक्कठा किया था।


किर्गिस्तान में विमान दुर्घटना

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में हवाईअड्डे के समीप एक आवासीय इलाके पर तुर्की एयरलाइंस का एक मालवाहक विमान गिर गया, जिसमें 37 लोगों की मौत हो गई। हादसा उस समय हुआ, जब हांगकांग से इस्तांबुल जा रहा बोइंग-747 धुंध के कारण हवाई अड्डे पर उतरने का प्रयास कर रहा था।


सऊदी को द्वीप लौटाने का फैसला खारिज

मिश्र की शीर्ष अदालत ने 16 जनवरी को अपने अंतिम और एक अहम फैसले में सरकार की उस योजना को खारिज कर दिया जिसमें सऊदी अरब को लाल समुद्र स्थित दो निर्जन द्वीपों को सौंपे जाने की बात कही गयी थी। न्यायालय के फैसले ने दोनों द्वीपों तिरान तथा सानाफिर पर मिश्र की संप्रभुता की पुष्टि कर दी है।


जापान का ‘मिनी रॉकेट’ का प्रक्षेपण विफल

जापान का मिनी रॉकेट एसएस-520 का प्रक्षेपण विफल हो गया। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जाक्सा) के इस रॉकेट में रखे उपग्रह की लंबाई 10 मीटर (35 फुट), व्यास में 50 सेंटीमीटर (20 इंच), वजन तीन किलोग्राम (6.6 पौंड) थी और यह 35 सेंटीमीटर तक के पृथवी का चित्र लेने तथा अन्य डेटा इकट्ठा करने में सक्षम था।


जॉर्डन सरकार में फेरबदल

जॉर्डन के सम्राट अब्दुल्लाह ने प्रधानमंत्री हानी मुल्की का पद बरकरार रखते हुए सरकार में फेरबदल करके नई सरकार का गठन किया। गत वर्ष मई में मुल्की को प्रधानमंत्री बनाए जाने के बाद सरकार में यह दूसरा फेरबदल है। सरकार में फेरबदल का लक्ष्य देश में आर्थिक सुधारों के लिए अवसर पैदा करना और सुरक्षा संबंधी खतरों का सामना करना है।


माली में अफ्रीका-फ्रांस सम्मेलन

माली की राजधानी बमाको में अफ्रीका-फ्रांस सम्मेलन मनाया गया। पार्टनरशिप, पीस एवं एमर्जेस’ विषय के तहत 27वें अफ्रीकी-फ्रांस सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद सहित 35 देशों के राष्ट्रप्रमुख ने हिस्सा लिया। ओलांद ने कहा कि देश सुरक्षा मुद्दों में मदद के लिए आगामी तीन वर्षो में 25,000 अफ्रीकी सैनिकों को प्रशिक्षित करेगा। उन्होंने अफ्रीकी आर्थिक विकास में मदद का वादा करते हुए कहा कि फ्रांस आगामी पांच सालों में अफ्रीका के विकास में समर्थन के लिए 23 अरब यूरो (25 अरब डालर) मुहैया कराएंगे। इस सम्मेलन का आयोजन पहली बार फ्रांस में 1973 में हुआ था जिसका उद्देश्य फ्रांस और अफ्रीका के बीच संबंधों को बढ़ावा देना है।


मंगल ग्रह पर अमेरिकी राष्ट्रपति का हस्ताक्षर

नासा के ‘क्यूरियोसिटी मार्स रोवर’ ने 12 जनवरी को एक तस्वीर साझा किया, जिसमें एक पट्टिका पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, उपराष्ट्रपति जो बिडेन तथा अन्य अमेरिकी अधिकारियों के हस्ताक्षर दिख रहे हैं। यह तस्वीर 19 सितंबर 2012 को खिंची गई थी, यह मंगल ग्रह पर रोवर का 44वां दिन था। इस तस्वीर को मार्स हैंड लेंस इमेजर ने खींचा था। इस पट्टिका को चार नटों के माध्यम से रोवर के डेक पर लगाया गया है। नासा ने बताया, इसी तरह के हस्ताक्षरयुक्त पट्टिकाओं को नासा का स्पिरित और ऑपच्युनिटी रोवर लेकर गया था, जो मंगल ग्रह पर 2004 की जनवरी में पहुंचा था।


आस्ट्रेलिया की स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा

आस्ट्रेलिया की स्वास्थ्य मंत्री सुसान ली ने सरकारी धन के दुरुपयोग के आरोपों के बीच 13 जनवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ली स्वास्थ्य के अलावा बुजुर्गों की देखभाल से संबंधित मंत्रालय और खेल मामलों की भी मंत्री हैं।


क्यूबा से संबंध पर बराक ओबामा का बड़ा कदम

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी जमीन पर आने वाले क्यूबाई प्रवासियों को एक वर्ष बाद कानूनी स्थायी निवासी बनने की अनुमति देने वाली दो दशक पुरानी ‘वेट फूट, ड्राई फूट’ नीति को खत्म कर दिया है। अमेरिका के क्यूबा के साथ संबंध सामान्य करने की दिशा में इसे महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है।


अमेरिका के उपराष्ट्रपति ‘प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम’ से सम्मानित

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम’ से सम्मानित किया। बाइडेन को सार्वजनिक जीवन में असाधारण कार्य करने के लिए इस सम्मान से नवाजा गया।


इराक में 2400 साल पुराना मकबरा मिला

इराक में कंकालों से भरा करीब 2,400 वर्ष पुराना मकबरा मिला है। इसमें कानों की बालियां और मिट्टी के बर्तन समेत अन्य कलाकृतियां मिली हैं। अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक हखामनी साम्राज्य: 550 से 330 ईसा पूर्व: के अंतिम दौर में इस मकबरे का निर्माण किया गया था। पश्‍चिम एशिया के इस साम्राज्य पर सिकंदर ने कई हमले किए थे और इसपर विजय प्राप्त की थी। अमेरिका के बोस्टन विश्‍वविद्यालय के माइकल डांटी की अगुवाई में किये गये इस अध्ययन के दौरान कांसे की कान की बालियों का एक जोडा भी मिला। साथ ही मिट्टी के 48 बर्तन भी मिले, जिनमें से पांच अब भी लगभग सही-सलामत हैं।


पुर्तगाल के पूर्व राष्ट्रपति मारियो सोरेस का निधन

पुर्तगाल के पूर्व राष्ट्रपति मारियो सोरेस का 8 जनवरी को 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्हें देश के आधुनिक लोकतंत्र के पिता के तौर पर देखा जाता है। पुर्तगाल की सोशलिस्ट पार्टी के संस्थापक सोरेस ने कई दशक तक राजनीति की और वह 1986 से 1996 तक देश के राष्ट्रपति रहे। उन्होंने प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के तौर पर भी सेवाएं दीं।


पाकिस्तान ने किया बाबर-3 मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने पनडुब्बी से दागी जाने वाली पहली क्रूज मिसाइल बाबर-3 का 9 जनवरी को सफल परीक्षण किया। बाबर-3 जमीन से दागी जाने वाली क्रूज मिसाइल (जीएलसीएम) बाबर-2 की समुद्री किस्म है। बाबर-3 परमाणु आयुध को 450 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल में शत्रु रडार एवं वायुरक्षा से बच निकलने जैसी क्षमता है। बाबर-3 परमाणु हमले की स्थिति में पलटवार करने की भरोसेमंद क्षमता प्रदान करती है।


अमेरिका ने हमजा बिन लादेन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

अमेरिका ने अलकायदा के मारे जा चुके आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के बेटे और इसी आतंकी संगठन के एक मुखिया हमजा बिन लादेन को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया। वर्ष 2011 में ओसामा की मौत के बाद हमजा अल कायदा का सक्रिय प्रचारक बन गया था।


तुर्की में तीन महीने के लिए बढ़ा आपातकाल

तुर्की की संसद ने 4 जनवरी को देश में लागू आपातकाल को 3 महीने और बढ़ाने के पक्ष में मतदान किया है। यह आपातकाल विस्तार 19 जनवरी से प्रभावी होगा। पिछले वर्ष 15 जुलाई को तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद तुर्की में पहली बार आपातकाल लगाया गया था। जिसे बाद में अक्टूबर में बढ़ा दिया गया था, ताकि सरकार नए कानूनों को संसद में पारित करा सके और जरूरत पड़ने पर अधिकारों और स्वतंत्रता को सीमित अथवा निलंबित कर सके।


अमेरिकी सेना में पगड़ी, दाढ़ी, हिजाब को मंजूरी

अमेरिकी सेना ने सिखों समेत सभी धार्मिक अल्पसंख्यकों को सेना में स्वतंत्र तरीके से अपनी सेवाएं दे सकने का अधिकार देते हुए धार्मिक स्वतंत्रता से जुड़े नए नियम जारी किए हैं। इस नियमन के जरिए सेना ने पगड़ी, हिजाब पहनने वाले या दाढ़ी रखने वाले लोगों को सेना में भर्ती होने की मंजूरी दे दी है।


चीन-लंदन के बीच मालगाड़ी

चीन ने लंदन के लिए पहली मालवाहक रेलगाड़ी शुरू की। यह रेलगाड़ी झेजियांग प्रांत के यीवु वेस्ट रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और ब्रिटेन पहुंचने के लिए लगभग 18 दिनों का सफर तय करेगी। इस दौरान यह 12,000 किलोमीटर से अधिक का सफर तय करेगी। यह रेलगाड़ी कजाकिस्तान, रूस, बेलारूस, पोलैंड, जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस होते हुए लंदन पहुंचेगी। लंदन यूरोप का 15वां शहर है जो चीन, यूरोप मालवाहक रेलगाड़ी सेवा से जुड़ा है।

आर्थिकी घटनाक्रम

पोस्ट ऑफिस में पेमेन्ट्स बैंक की शुरूआत

पोस्ट ऑफिस से बैंकिग सुविधाओं के प्रोजेक्ट की 30 जनवरी से शुरूआत हो गई। अब पोस्ट ऑफिस से लोग बैंकों की सुविधाओं का इस्तेमाल भी कर सकेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दिल्ली से रांची और रायपुर पोस्ट ऑफिस में पेमेन्ट बैंक का उद्घाटन किया। पेटीएम और एयरटेल के बाद भारतीय डाक तीसरा पेमेन्ट बैंक होगा। इसमें 1 लाख तक के चालू और बचत खाते खोले जाएंगे और सामाजिक सुरक्षा भुगतान और दूसरे बिल भुगतानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक की खासियत है कि ये डाकिया, ग्रामीण डाक सेवक और बचत एजेंटों के ज़रिये आम आदमी तक पहुंचेगा।


एचडीएफसी बैंक में ग्राहकों की मदद के लिए रोबोट

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों की मदद के लिए इंटेलिजेंट रोबोटिक असिस्टेंट (इरा) को नियुक्त किया है, जो उन्हें उनके काम से संबंधित काउंटर तक ले जाएगा। देश में पहली बार किसी बैंक ने रोबोट को ग्राहक सेवा के उद्देश्य से इस्तेमाल किया है। एचडीएफसी बैंक ने मुम्बई के कमला मिल्स स्थित अपनी शाखा में ऐसे पहले रोबोट को तैनात किया है। एचडीएफसी बैंक ने कोच्चि स्थित एक स्टार्टअप कंपनी आसिमोव रोबोटिक्स के साथ मिलकर इरा को विकसित किया है।


ओआरएफ भारत में शीर्ष थिंक टैंक

दिल्ली आधारित ‘आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन’ भारत के शीर्ष थिंक टैंक के तौर पर उभरा है। एक नियंत्रण रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। एशिया क्षेत्र श्रेणी में ओआरएफ को 90 थिंक टैंकों की सूची में पांचवां स्थान दिया गया है। ‘ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट’ के मुताबिक चीन, भारत, जापान और दक्षिण कोरिया श्रेणी में ओआरएफ ने शीर्ष स्थान हासिल किया है।


पहला देशी उन्नत हॉक एमके 132

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने देश में विकसित पहला उन्नत हॉक एमके 132 उतारा है। एचएएल में यह 100वें हॉक विमान का उत्पादन है, जिसपर ‘मेक इन इंडिया’ का मार्क है।


केंद्र ने वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 जनवरी को वित्तीय समावेशन और सामाजिक सुरक्षा योजना के एक भाग के रूप में वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 (वीपीबीवाई 2017) को मंजूरी दे दी। यह योजना अनिश्चित बाजार की स्थितियों के कारण वृद्धावस्था के दौरान 60 साल के ऊपर के आयुवर्ग के लोगों को भविष्य में उनकी ब्याज आय में गिरावट से बचाने के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगी। इसे चालू वित्तवर्ष में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के माध्यम से लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत 10 साल के लिए प्रतिवर्ष 8 फीसद रिटर्न की दर से पेंशन की गारंटी दी जाएगी।


डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए समिति ने सौंपी रिपोर्ट

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में बनी उप समिति ने प्रधानमंत्री को अपनी अंतरिम रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट में देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने एवं कैशलेस अर्थव्यवस्था विकसित करने के उद्देश्य से 50,000 रपए से अधिक की नकद निकासी पर बैंकिंग कैश ट्रांजेक्शन कर, 50000 व उससे अधिक के नकद के सौदों पर पर शुल्क लगाने की सिफारिश की गई है। साथ ही पीओएस मशीन से भुगतान पर लगने वाले एमडीआर को पूरी तरह से समाप्त करने का सुझाव दिया गया है।


रेल बजट को आम बजट में विलय को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति ने रेल बजट को आम बजट में मिलाने से संबंधित नियम में संशोधन को 20 जनवरी को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने पिछले साल सितम्बर में वर्ष 2017-18 से रेल बजट को आम बजट में मिलाने के लिए कुछ बजटीय सुधारों को मंजूरी दी थी। रेल बजट को अलग से पेश करने की परंपरा 1924 से शुरू हुई थी। आजादी के बाद भी यह परंपरा चलती रही जबकि अलग रेल बजट की कोई संवैधानिक विवशता नहीं है।


साधारण बीमा कंपनियों में विनिवेश को मंजूरी

सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पांच साधारण बीमा कंपनियों के शेयरों की सार्वजनिक बिक्री कर उन्हें शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने के प्रस्ताव को 18 जनवरी को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने नए शेयर जारी कर या बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिए सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों की सूचीबद्धता के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। सरकार ने विदेशी बीमा कंपनियों को संयुक्त उद्यमों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 49 प्रतिशत करने की अनुमति दी है। इससे पहले सिर्फ 26 फीसद के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति थी। देश में कुल 52 बीमा कंपनियां परिचालन कर रही हैं। इनमें से 24 जीवन बीमा क्षेत्र में तथा 28 साधारण बीमा क्षेत्र में हैं।


भारत और यूएई के बीच सड़क करार

सरकार ने 18 जनवरी को भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच सड़क परिवहन एवं राजमार्ग क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के करार को मंजूरी दे दी। प्रस्तावित करार से भारत और यूएई के बीच बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने तथा लॉजिस्टिक्स दक्षता के विस्तार में मदद मिलेगी।


जीएसटी पर केंद्र और राज्यों के बीच सहमति

जीएसटी लागू करने को लेकर लिए केंद्र और राज्यों के बीच सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है। जीएसटी काउंसिल की 9वीं बैठक में केंद्र और राज्यों के बीच तमाम मतभेद दूर हो गए हैं। बैठक के बाद वित्त मंत्री ने एलान किया कि 1 जुलाई, 2017 से जीएसटी लागू होगा। इस बैठक में हुए फ़ैसले के तहत समूचे कराधार को केंद्र और राज्यों की कर आकलन मशीनरी के बीच बांटा जाएगा। 1.5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले व्यापारियों का 90 फ़ीसदी कर आकलन का अधिकार राज्यों के पास होगा और 10 फ़ीसदी केंद्र सरकार की प्रशासनिक मशीनरी करेगी। 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले व्यापारियों का टैक्स आकलन 50:50 के अनुपात में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर करेंगी। जानकारी के आधार पर कारवाई का अधिकार केंद्र और राज्य दोनों के पास होगा। एकीकृत जीएसटी यानि आईजीएसटी लगाने, वसूली का अधिकार केंद्र के पास होगा, लेकिन कानून में इसके लिए विशेष प्रावधान होगा। राज्यों को भी इसमें अधिकार दिए जाएंगे। साथ ही राज्यों को समुद्री क्षेत्र में 12 मील तक होने वाली आर्थिक गतिविधियों पर कर लगाने का अधिकार होगा।


दुनिया के शीर्ष छह बाजारों में भारत

नियंत्रण सलाहकार संस्था पीडब्ल्यूसी के ताजा सालाना नियंत्रण सीईओ सव्रेक्षण के मुताबिक वृद्धि के लिहाज से दुनिया के शीर्ष दो बाजारों में 43 प्रतिशत सीईओ ने पहले स्थान पर अमेरिका जबकि 33 प्रतिशत सीईओ ने चीन को दूसरा स्थान दिया है। इसके बाद जर्मनी तीसरे, ब्रिटेन चौथे नम्बर पर, जापान पांचवें और भारत को छठा स्थान दिया गया है। सव्रेक्षण में कहा गया है, ‘कुछ समय से मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में भारत के प्रति उत्साह में कमी आई है। शायद इसकी वजह भारत में ढांचागत सुधारों की धीमी गति होना है। इसके अलावा हाल ही में वहां मुद्रा में बदलाव को लेकर भी कुछ अल्पकालिक समस्याएं खड़ी होने से ऐसा हुआ है।’ सव्रेक्षण में हालांकि आगे कहा गया है, ‘इन सब बातों के बावजूद भारत अपनी तीव्र वृद्धि और मौद्रिक तथा वित्तीय सुधारों के मामले में अलग से पहचान रखता है।’


तंबाकू सेवन से हर साल 60 लाख की मौत

तंबाकू और तंबाकू नियंत्रण के अर्थशास्त्र में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे विश्वभर में 15 और इससे अधिक आयु वाले करीब 110 करोड़ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। पूरे विश्वभर में तंबाकू से हर वर्ष लगभग 60 लाख लोगों की मौत होती है जिसमें अधिकतर मौतें विकासशील देशों में होती है। इसमें 80 प्रतिशत लोग कम और मध्यम आयवर्ग श्रेणी के लोग हैं। करीब 22.6 करोड़ तंबाकू का सेवन करने वाले लोग गरीबी में रहते हैं।


वैश्विक बेरोजगारी पर आईएलओ ने रिपोर्ट जारी की

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने ‘2017 में नियंत्रण रोजगार एवं सामाजिक दृष्टिकोण’ पर 13 जनवरी को अपनी रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पिछले साल के 1.77 करोड़ बेरोजगारों की तुलना में 2017 में भारत में बेरोजगारों की संख्या 1.78 करोड़ और उसके अगले साल 1.8 करोड़ हो सकती है। प्रतिशत के संदर्भ में 2017-18 में बेरोजगारी दर 3.4 प्रतिशत बनी रहेगी। वर्ष 2016 में रोजगार सृजन के संदर्भ में भारत का प्रदर्शन थोड़ा अच्छा था। रिपोर्ट में यह भी स्वीकार किया गया कि 2016 में भारत की 7.6 प्रतिशत की वृद्धि दर ने पिछले साल दक्षिण एशिया के लिए 6.8 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करने में मदद की है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘विनिर्माण विकास ने भारत के हालिया आर्थिक प्रदर्शन को आधार मुहैया कराया है, जो क्षेत्र के जिंस निर्यातकों के लिए अतिरिक्त मांग बढ़ाने में मदद कर सकता है।


एन चंद्रशेखरन बने टाटा संस के नए चेयरमैन

टीसीएस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर एन चंद्रशेखरन नटराजन को टाटा संस का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया। चंद्रशेखरन 21 फरवरी को कमान संभालेंगे। 2009 में चंद्रशेखरन ने बतौर सीईओ और एमडी टीसीएस की कमान संभाली थी।


एयर इंडिया में महिलाओं के लिए छह सीटें आरक्षित

सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने अपनी सभी घरेलू उड़ानों में छह सीट महिलाओं के लिए आरक्षित करने का ऐलान किया है। हालांकि, यह सुविधा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में उपलब्ध नहीं होगी।


ट्रेनों व स्टेशनों पर विज्ञापन की अनुमति

रेलवे ने 10 जनवरी को गैर किराया राजस्व (एनएफआर) नीति पेश की जिसके जरिये सालाना 2,000 करोड़ रपए की आमदनी का लक्ष्य है। इस नीति में ट्रेनों, लेवल क्रॉसिंग तथा ट्रैक के आसपास के क्षेत्र का इस्तेमाल विज्ञापनों के लिए किया जा सकता है। एनएफआर नीति में राजस्व जुटाने के लिए कई योजनाओं को शामिल किया गया है। इनमें ट्रेनों की ब्रांडिंग, रेल रेडियो योजना तथा प्लेटफार्म का इस्तेमाल एटीएम लगाने तथा कम भीड़भाड़ वाले प्लेटफार्मों को शादी विवाह या शिक्षा के कार्य के लिए किराये पर देना शामिल है।


आर्थिक वृद्धि 7.1% का अनुमान

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने वर्ष 2016-17 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) दर 7.1 फीसद रहने का का अनुमान लगाया है। सीएसओ ने आंकड़े जारी करते हुए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) स्थिर मूल्य (2011-12) पर 2016-17 में 121.55 लाख करोड़ रपए रहने का अनुमान लगाया है। वहीं 2015-16 के लिए 31 मई 2016 को जारी जीडीपी के अस्थायी अनुमान के तहत यह 113.50 लाख करोड़ रपए था।


एयरसेल के एयर वेब बेचने पर अस्थायी प्रतिबंध

उच्चतम न्यायालय ने 6 जनवरी को दूरसंचार सेवा प्रदाता एयरसेल की प्रवर्तक कंपनी मलयेशिया की मैक्सिस के उच्चाधिकारियों को भ्रष्टाचार के एक मामले की सुनवाई कर रही एक अन्य अदालत के सामने उपस्थित होने का निर्देश देते हुए एयरसेल के एयर वेब बेचने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है।


हथकरघा बुनकरों के लिए “बुनकर मित्र” हेल्पलाइन

हथकरघा बुनकरों के लिए भारत सरकार की हेल्पलाइन “बुनकर मित्र”, ने कामकाज शुरू कर दिया है। यह हेल्पला पूरे देश के हथकरघा बुनकरों को कोई पूछताछ करने और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए संपर्क का एकल बिंदु उपलब्ध कराती है। इस हेल्पलाइन से टोल फ्री नंबर 1800-208-9988 डायल करके संपर्क किया जा सकता है।


पेटीएम को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम को पेमेंट बैंक खुलने की मंजूरी दे दी है। पेटीएम अपनी पहली ब्रांच नोएडा में खोलेगी। पेटीएम पेमेंट बैंक में इसके संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा का 51 फीसद हिस्सा होगा। पेटीएम पेमेंट बैंक लोगों और छोटे कारोबार से एक लाख रुपए प्रति खाता तक की जमा ले सकते हैं।


लघु उपक्रमों को डिजिटल तकनीक मुहैया कराएगी गूगल

गूगल ने भारत में लगभग पांच करोड़ लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिए ‘माई बिजनेस’ पेशकश के तहत एक नई मोबाइल एप ‘प्राइमर’ और प्रशिक्षण मॉड्यूल शामिल किए हैं। इन पहलों की घोषणा करते हुए गूगल के भारत में जन्में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी भारत के लिए उत्पादों पर काम कर रही है और इसे बाद में नियंत्रण विस्तार दिया जाएगा। ‘माई बिजनेस’ के तहत कोई भी छोटा कारोबारी सिर्फ अपने स्मार्टफोन से अपनी वेबसाइट बना सकता है।

भारतीय राज्य

अमूल्य पटनायक होंगे दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त

अमूल्य पटनायक दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त होंगे। 1985 बैच के आईपीएस अमूल्य पटनायक दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर (जनरल एडमिनिस्ट्रेशन) के पद पर तैनात थे। वह ओडिशा के रहने वाले हैं। अमूल्य पटनायक दिल्ली में जॉइंट सीपी क्राइम, पुद्दुचेरी में एसएसपी (लॉ एंड आर्डर), एडिशनल डीसीपी सेंटल डिस्ट्रिक्ट्र, डीसीपी साउथ और आईजी एसपीजी जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भी तैनात रहे हैं। उन्हें प्रेजिडेंट पुलिस मेडल और पुलिस मेडल से सम्मानित भी किया जा चुका है।


मेघालय के राज्यपाल का इस्तीफ़ा

मेघालय के राज्यपाल वी षण्मुगनाथन ने 26 जनवरी को अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया। राजभवन के कर्मियों के एक समूह ने उन पर राज्यपाल के कार्यालय की गरिमा से गंभीर समझौता करने का आरोप लगाया था, जिसके बाद राज्यपाल ने इस्तीफ़ा दिया। पिछले साल नवंबर में उन्हें अरुणाचल प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया था।


हरियाणा में भीम ऐप से बिलों के भुगतान पर पांच प्रतिशत छूट

हरियाणा सरकार ने राज्य में डिजि़टल और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा के लिये भीम ऐप के माध्यम से बिजली पानी बिलों के भुगतान पर उपभोक्ताओं को पांच प्रतिशत और अधिकतम 50 रुपये की छूट देने का निर्णय लिया है। यह एक अप्रैल 2017 से लागू होगा।


तमिलनाडु विधानसभा में जलीकट्ट बिल पास

तमिलनाडु में 23 जनवरी को विधानसभा में जलीकट्ट विधेयक पास कर दिया गया। विधेयक के पारित होने के बाद राज्य में जलीकट्ट का आयोजन वैध हो गया है। नए कानून के तहत अब इसके आयोजनों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी और कई नए नियमों का पालन करना होगा। गौरतलब है कि सांड़ों को काबू कर खेला जाने वाला खेल जल्लीकट्ट तमिलनाडु और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में काफी लोकप्रिय है। पेटा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि इस दौरान बेकसूर जानवरों के साथ हिंसा बरती जाती है और इस कारण कई बार इनकी मौत भी हो जाती है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2014 में इस खेल के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था।


बिहार में बनी विश्‍व की सबसे लंबी मानव श्रृंखला

पूर्णशराबबंदी के पक्ष में एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए बिहार ने 21 जनवरी को विश्‍व की सबसे लंबी मानव श्रृंखला बनाई। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा आमजन और स्कूली बच्चे शामिल हुए।


वापी में बनेगा प्लास्टिक पर अनुसंधान विविद्यालय

गुजरात के वापी में जल्द ही प्लास्टिक पर अनुसंधान करने वाले एक ऐसे विविद्यालय की स्थापना होगी जिसके बारे में यह दावा किया गया है कि यह पूरी तरह से कागज रहित और पर्यावरण के अनुकूल होगा। प्लास्ट इंडिया इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी वापी में 37 एकड़ की जमीन पर स्थापित होगा और संभावना है कि अगले शैक्षणिक वर्ष से विविद्यालय का कामकाज शुरू हो जाएगा।


कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए विधानसभा में प्रस्ताव पारित

जम्मू-कश्मीर विधानसभा ने 19 जनवरी को कश्मीरी पंडितों और अन्य विस्थापितों की घाटी में वापसी के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए एकमत से एक प्रस्ताव पारित कर दिया है। प्रस्ताव का सभी ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर स्वागत किया।


एटा में सड़क हादसे में स्कूली बच्चों की मौत

उत्तर प्रदेश के एटा में 19 जनवरी को एक दर्दनाक हादसा हुआ। कोहरे के कारण जेएस पब्लिक स्कूल के बच्चों से भरी बस आज सुबह बालू से भरे ट्रक से टकरा गयी, जिसमें 24 बच्चों की मौत हो गयी। दुर्घटना में करीब 40 बच्चे घायल भी हो गए।


पटना में नौका हादसा

बिहार की राजधानी पटना में 14 जनवरी को एक नाव के गंगा नदी में डूबने से 24 लोगों की मौत हो गई है। ये लोग मकर संक्रांति पर पटना के गंगा दियारा से पतंगोत्सव से लौट रहे थे।


पूर्व मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला का निधन

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला का 14 जनवरी को चंडीगढ़ में निधन हो गया। वह पंजाब में 11 वें मुख्यमंत्री के रूप में तैनात रहे। बरनाला ने मुख्यमंत्री के अलावा उत्तराखंड, तामिलनाडु समेत कई राज्यों में बतौर राज्यपाल अपनी सेवाएं भी दी।


पेमा खांडू ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार

अरुणाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 15 जनवरी को अपने मंत्रिमंडल में तीन मंत्रियों – अलो लिबांग, बमांग फेलिक्स और महेश चाई को शामिल किया। राज्यपाल वी. शनमुगानाथन ने राजभवन में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।


वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन

नरेंद्र मोदी ने 10 जनवरी को गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट की शुरुआत की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के आर्थिक मामलों के मंत्री, इस्रइल के कृषि मंत्री, डेनमार्क के ऊर्जा मंत्री, जापान के व्यापार और उद्योग मंत्री, सर्बिया के प्रधानमंत्री और स्वीडन के शिक्षा मंत्री से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने निवेशकों को भारत आकर निवेश करने का न्योता देते हुए कहा है कि दुनियाभर में आर्थिक मंदी के बावजूद भारत विश्व की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना हुआ है। इसलिए निवेशकों के लिए भारत एक बेहतर विकल्प है। गुजरात को दुनिया में निवेश का बड़ा केंद्र बनाने के मकसद से साल 2003 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन की शुरुआत की थी। अब जब प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने जब इस सम्मेलन की शुरुआत की, तो उन्होंने दुनिया भर के निवेशकों को भारत आने का न्योता दिया।


आंध्र प्रदेश में नए NDRF परिसर की नींव

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 9 जनवरी को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले स्थित राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के नए परिसर की आधारशिला रखी। परिसर में एनडीआरएफ की 10वीं बटालियन के आवास होंगे, जिसके पास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक राज्यों में आपदाओं के दौरान सहायता प्रदान करने की जिम्मेदारी होगी। यह यूनिट फैलिन, हुदहुद, वरधा और बाढ़ जैसी विभिन्न आपदाओं के समय कार्य करेगी।


पटरियों के ऊपर बनने वाले होटल की नींव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9 जनवरी को गांधीनगर रेलवे स्टेशन के नए भवन की आधारशिला रखी जो देश में रेल पटरी के ऊपर पांच सितारा होटल के निर्माण वाली ऐसी पहली परियोजना है। 250 करोड़ रपए की लागत वाली इस परियोजना के तहत रेल पटरियों के ऊपर करीब 65 मीटर की ऊंचाई तक विशेष तकनीक से 6, 8 और 10 मंजिल के भवन का निर्माण किया जाएगा जिसमें 300 कमरों वाला पांच सितारा होटल होगा। केंद्र तथा राज्य सरकार की इस संयुक्त परियोजना के लिए गरुड़ नाम से एक कंपनी का गठन भी किया गया है।


हरियाणा में लिंगानुपात में सुधार

जन्म पंजीकरण के ताजा आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में लिंगानुपात में सुधार दर्ज किया गया है। पिछले 17 सालों में ये पहली बार हुआ है कि हरियाणा में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 900 के पार पहुंची हो। गौरतलब है कि साल 2001 की जनगणना के मुताबिक हरियाणा में 1000 पुरूषों पर सिर्फ 861 महिलाएं थी जबकि, साल 2011 के जनगणना के मुताबिक 1000 पुरूषों पर सिर्फ 879 महिलाएं थी।


गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाश पर्व

पूरी दुनिया में सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाश पर्व मनाया गया। विक्रम संवत के पौष सुदी सप्तमी वर्ष 1666 की रात पटना में माता गुजरी ने एक पुत्र को जन्म दिया। पिता गुरु तेग बहादुर के सुझाव पर पुत्र का नाम गोविंद राय रखा गया जो बाद में गुरु गोविंद सिंह के नाम से प्रसिद्ध हुये। गुरु गोविंद सिंह जी के बचपन के सात वर्ष पटना साहिब में गुजरे थे। अपने नन्हें पैरों की अमिट छाप छोड उन्होनें इस धरती को पावन किया।


द्वारका में बनेगा दूसरा राजनायिक एन्क्लेव

केंद्र सरकार ने दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में दूसरा राजनयिक एन्क्लेव बसाने के लिए भूमि अंतरण को 4 जनवरी को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने दिल्ली के द्वारका, सेक्टर-24 में दूसरा राजनयिक एन्क्लेव बसाने के उद्देश्य से दिल्ली विकास प्राधिकरण की 34.87 हेक्टेयर जमीन भूमि एवं विकास कार्यालय का अंतरण करने को मंजूरी दे दी है। अभी, चाणक्यपुरी में एक राजनयिक एन्क्लेव स्थित है, जहां भूमि एवं विकास कार्यालय ने विभिन्न दूतावासों के लिए जमीन आवंटित की है।

खेल जगत

बीसीसीआई के लिए पैनल नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई का एडमिनिस्ट्रेशन चलाने की ज़िम्मेदारी पूर्व सीएजी विनोद राय, रामचंद्र गुहा, विक्रम लिमये और डायना एडूल्जी को सौंपी है। कोर्ट की ओर से नियुक्त किए जा रहे एडमिनिस्ट्रेटर्स बीसीसीआई में अगले चुनाव होने तक काम करेंगे। गौरतलब है कि लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को लागू नहीं करने की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने 2 जनवरी को बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सेक्रेटरी अजय शिर्के को हटा दिया था।


जस्टिस विक्रमजीत सेन डीडीसीए के प्रशासक नियुक्त

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 30 जनवरी को जस्टिस (रिटार्यड) विक्रमजीत सेन को डीडीसीए का नया प्रशासक नियुक्त किया जो जस्टिस (रिटार्यड) मुकुल मुद्गल की जगह लेंगे।


बिंद्रा और गोपीचंद अगले तीन ओलंपिक के लिए कार्यबल में शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगले तीन ओलंपिक 2020, 2024 और 2028 के लिए कार्यबल समिति बनाने की घोषणा के तहत सरकार ने 30 जनवरी को आठ सदस्यीय कार्यबल का गठन कर दिया। इसमें ओलंपिक स्वर्ण विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और मशहूर बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को शामिल किया गया है। यह कार्यबल तीन महीने में अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगा जिसे पीएमओ को प्रेषित किया जाएगा। इस कार्यबल के अन्य सदस्यों में टाइम्स ग्रुप ऑनलाइन के मुख्य संपादक राजेश कालड़ा, स्कूल स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन के ओम पाठक, ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट के सीईओ और पूर्व हॉकी खिलाड़ी वीरेन रस्किन्हा, हॉकी कोच एस. बलदेव सिंह, प्रोफेसर जीएल खन्ना और गुजरात खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान को शामिल किया गया है।


सिंधु, समीर ने जीता सैयद मोदी बैडमिंटन टूर्नामेंट

पीवी सिंधु सैयद मोदी गोल्ड ग्रां प्री बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला एकल की चैम्पियन बन गई। 29 जनवरी को खेले गए फ़ाइनल मुकाबले में सिंधु ने इंडोनेशिया की ग्रैगोरिया मरिस्का को हराकर ख़िताब पर कब्ज़ा किया। वहीं समीर वर्मा ने पुरुष एकल का ख़िताब जीत लिया है। समीर ने हमवतन बी साई प्रणीत को हराया। प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिकी रेड्डी ने अश्विनी पोनप्पा और सुमित रेड्डी की जोड़ी को हराकर मिश्रित युगल का ख़िताब जीत लिया।


भारत ने इंग्लैंड से जीता क्रिकेट श्रृंखला

भारत ने 22 जनवरी को इंग्लैंड से तीन मैचों की एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला 2-1 से जीत ली। कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में खेले गये इस श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मैच में इंग्लैंड ने भारत को पांच रन से हरा दिया। इंग्लैंड से मिले 321 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 316 रन बना सकी।


ब्रायन बंधुओं ने डेविस कप से संन्यास लिया

ब्रायन बंधुओं बाब और माइक की टेनिस जगत की सबसे सफल जोड़ी ने डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट से संन्यास लेने की घोषणा की। ब्रायन बंधुओं के नाम पर कई खिताब दर्ज हैं। उन्होंने 2003 में डेविस कप में पदार्पण किया था और तब से वह अमेरिकी टीम का अहम अंग रहे हैं। उनकी अगुवाई में अमेरिका ने 2007 में रूस को हराकर डेविस कप जीता था। ब्रायन बंधुओं ने डेविस कप में कुल 29 मैच खेले जिनमें से 24 में उन्होंने जीत दर्ज की। ब्रायन बंधुओं ने 16 ग्रैंडस्लैम खिताब भी जीते हैं। इसके अलावा उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक का स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया था।


‘हॉल ऑफ फेम’ क्लब में शामिल हुए कपिलदेव

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव को क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित एक समारोह में लीजेंड्स क्लब ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया। कपिल ने शानदार प्रदर्शन कर भारत को पहली बार विश्व कप विजेता बनाया था। उन्हें देश का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर माना जाता है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी और लीजेंड्स क्लब के अध्यक्ष माधव आप्टे ने कपिल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।


दिल्ली की 65 वर्षीय निशानेबाज का रिकॉर्ड

दिल्ली की 65 वर्षीय निशानेबाज निर्मल यादव ने पुणे में हाल में समाप्त हुई 60वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। इस निशानेबाज ने महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल में 400 में से 341 अंक बनाकर नया रिकॉर्ड बनाया।


सिम्बु-कितुर ने मुंबई मैराथन जीती

तंजानिया के एलफोंसे सिम्बु ने 15 जनवरी को स्टैंडर्ड चार्टर्ड मुंबई मैराथन में पुरूष स्पर्धा में जीत दर्ज की जबकि कीनिया की बोर्नेस कितुर ने महिला खिताब अपने नाम किया। भारतीयों में ओलंपियन खेता राम पहले स्थान पर रहे। भारतीय महिलाओं में महाराष्ट्र की ज्योति गावते प्रथम रहीं।


चेन्नई ने जीता पीबीएल खिताब

पीवी सिंधु की टीम चेन्नई स्मैशर्स ने प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के दूसरे संस्करण का खिताब अपने नाम किया। लीग के फाइनल में 14 जनवरी को चेन्नई ने मुंबई रॉकेट्स को 4-3 से मात दी और ट्रॉफी के साथ छह करोड़ रुपए की इनामी राशि पर कब्जा जमाया। उपविजेता मुंबई को ट्रॉफी और तीन करोड़ रुपए इनाम में मिलेंगे।


गुजरात पहली बार बना रणजी चैंपियन

गुजरात ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में मुंबई को पांच विकेट से हराकर पहली बार रणजी चैंपियन बनने का इतिहास रच दिया। गुजरात के सामने 312 रन का लक्ष्य था और कप्तान पार्थिव पटेल ने 196 गेंदों पर 24 चौकों की मदद से 143 रन की मैच विजयी पारी खेली। गुजरात ने एक लंबा सफर तय करते हुये 66 साल बाद जाकर फाइनल में जगह बनाई और मुंबई का 42वीं बार खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। मुंबई इससे पहले आखिरी बार वर्ष 1990-91 के फाइनल में हारी थी।


खेल मंत्रालय ने आईओए को फिर से मान्यता प्रदान की

खेल मंत्रालय ने 13 जनवरी को भारतीय ओलंपिक संघ पर तुरंत प्रभाव से निलंबन हटा दिया क्योंकि उसने सुरेश कलमाड़ी और अभय सिंह चौटाला को आजीवन अध्यक्ष पद से हटाने का फैसला किया। मंत्रालय ने आईओए पर 30 दिसंबर को निलंबन लगा दिया था।


सानिया-स्ट्राइकोवा की जोड़ी एपिया टूर्नामेंट के फाइनल में हारी

सानिया मिर्जा और उनकी युगल जोड़ीदार बारबोरा स्ट्राइकोवा एपिया अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में हंगरी की टिमिया बाबोस और रूस की अनास्तासिया पावलुचेंकोवा से हार गयी।


कलमाड़ी और चौटाला की नियुक्तियां रद्द

आईओए ने 10 जनवरी को अपना विवादास्पद फैसला वापस लेते हुए सुरेश कलमाड़ी और अभय सिंह चौटाला की नियुक्ति को रद्द कर दिया। कलमाड़ी और चौटाला को 27 दिसम्बर को चेन्नई में आईओए की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान इस मानद पद पर नियुक्त करने का फैसला किया गया था लेकिन आईओए के अधिकांश सदस्यों ने इसका विरोध किया था जिसके बाद ओलंपिक संस्था को अपना फैसला बदलने को बाध्य होना पड़ा।


आस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी पर प्रतिबंध

आस्ट्रेलिया के टेनिस खिलाड़ी निक लिंडल पर 10 जनवरी को भ्रष्टाचार के आरोपों में सात साल का प्रतिबंध लगाया गया और 35000 अमेरिकी डालर का जुर्माना भी किया गया। कॅरियर में सर्वश्रेष्ठ 187वीं रैंकिंग हासिल करने वाले लिंडल को प्रतियोगिता के नतीजे को प्रभावित करने या प्रभावित करने का प्रयास करने और टेनिस इंटिग्रिटी यूनिट (टीआईयू) के साथ जांच में सहयोग में विफल रहने का दोषी पाया गया।


चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017

रोहन बोपन्ना और जीवन नेदुनचेझियान ने 9 जनवरी को चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में दिविज शरण और पूरव राजा को हराकर पुरूष युगल का खिताब जीत लिया। बोपन्ना और जीवन का यह जोड़ी के रूप में पहला खिताब है। 2011 में लिएंडर पेस और महेश भूपति की स्टार जोड़ी के खिताब जीतने के बाद यह पहला मौका है जब किसी भारतीय जोड़ी ने चेन्नई ओपन का खिताब जीता।
चेन्नई ओपन पुरुष एकल के फाइनल में स्पेन के रोबटरे बितिस्ता आगुत ने रूस के युवा डेनिल मेदवेदेव को हराकर अपने कॅरियर का पांचवां खिताब जीता।


धोनी ने वनडे, टी-20 की कप्तानी छोड़ी

क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है। हालांकि, वह एक खिलाड़ी के तौर पर खेलते रहेंगे। धोनी ने 199 वनडे और 72 टी 20 मैचों में भारत की कप्तानी की।


सुप्रीम कोर्ट ने अनुराग ठाकुर को BCCI अध्यक्ष पद से हटाया

बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को सुप्रीम कोर्ट ने 2 जनवरी को उनके पद से हटा दिया। उनके साथ अजय शिर्के को भी बीसीसीआई सचिव पद से सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है। अनुराग ठाकुर पर लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को नहीं मानने का आरोप है।


सोमदेव ने पेशेवर टेनिस से लिया संन्यास

भारतीय टेनिस के स्टार एकल खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन ने 1 जनवरी को पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की। सोमदेव ने जब 2008 में टेनिस में पदार्पण किया था, तब से वह भारत के स्टार एकल खिलाड़ी थे।

विविध घटनाक्रम

30 जनवरी: शहादत दिवस

30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 69वीं पुण्यतिथि है। देश के स्वतंत्रता, कल्याण और प्रगति के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले शहीदों की याद में आज का दिन शहादत दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।


गिनीज बुक में साइकिल रैली

बांग्लादेश के प्रमुख साइकिल क्लब- बीडी साइक्लिस्ट- ने अब तक की सबसे लंबी साइकिल रैली कर सबको चौंका दिया। इसमें कुल 1186 साइकिलों ने शिरकत की। कई किलोमीटर लंबी कतार में साइकिलें चलीं। इस तरह की साइकिल रैली का मकद था लोगों में साइकिल के प्रति दिलचस्पी पैदा करना। ताकि प्रदूषण कम करने में मदद मिल सके। इससे पहले 2015 में बोसनिया-हरजेगोविना की राजधानी सराजेवो में इस तरह की निकाली गई थी, जिसमें 984 लोगों ने हिस्सा लिया था।


ग्लोबल पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 78वें स्थान पर

ग्लोबल पासपोर्ट इंडेक्स ने साल 2017 की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में जर्मनी को पहला और अफगानिस्तान को सबसे अंतिम स्थान दिया गया है। इस इंडेक्स में संयुक्त राष्ट्र संघ के कुल 193 सदस्य देशों और 6 क्षेत्रों (ताइवान, मकाओ, हॉन्ग-कॉन्ग, कोसोवो, फिलिस्तीनी क्षेत्र और वैटिकन) के पासपोर्ट्स को शामिल किया गया है। पासपोर्ट सूची में सिंगापुर और स्वीडन को दूसरा स्थान मिला है। ग्लोबल रैंकिंग में भारत का वीजा फ्री स्कोर 46 है जिस पर इसे दुनिया का 78वां शक्तिशाली पासपोर्ट माना गया है। इस लिस्ट में चीन की रैंक 58वीं और पाकिस्तान की 94वीं है।


मध्यरात्रि के करीब पहुंची सांकेतिक डूम्सडे क्लॉक

परमाणु हथियारों और जलवायु परिवर्तन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणियों ने दुनिया को और असुरक्षित किया है। बुलेटिन ऑफ एटॉमिक साइंटिस्ट्स ने अपनी सांकेतिक ‘डूम्सडे क्लॉक’ को 30 सेकेंड आगे बढ़ाकर मध्यरात्रि के करीब करते हुए यह चेतावनी दी। यह एक सांकेतिक घड़ी है जो बताती है कि मानव सभ्यता धरती को तबाह करने के कितने करीब पहुंच चुकी है। इस घड़ी में अंतिम बार वर्ष 2015 में बदलाव कर इसे मध्यरात्रि से पांच से तीन मिनट करीब पहुंचा दिया गया था। पिछली बार इसे 63 वर्ष पहले वर्ष 1953 में करीब लाया गया था जब सोवियत संघ ने पहले हाइड्रोजन बम में विस्फोट किया था। डूम्सडे क्लॉक की स्थापना वर्ष 1947 में हुई थी। तब से इसमें 19 बार परिवर्तन किया जा चुका है, वर्ष 1952 में इसे मध्यरात्रि से दो मिनट पहले किया गया था और वर्ष 1991 में मध्यरात्रि से 17 मिनट पहले कर दिया गया।


तीन भारतवंशियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च सम्मान

भारतीय मूल के तीन व्यक्तियों को इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया है। यह सम्मान चिकित्सा क्षेत्र में उनके योगदान और समुदाय के लिए काम करने के लिए दिया गया है। सिडनी के चिकित्सक पुरुषोत्तम सावरीकर को 2017 के लिए ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया मेडल’ से सम्मानित किया गया है। सावरीकर ‘ऑस्ट्रेलियन इंडियन मेडिकल ग्रेजुएट्स असोसिएशन’ के पूर्व अध्यक्ष हैं और सामुदायिक रेडियो ‘आकाक्षवाणी सिडनी’ के संस्थापक हैं। पर्थ के माखन सिंह खानगुरे को पुरस्कार ‘‘न्यूरोरेडियोलॉजी’ और शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवा के लिए दिया गया है। परमाणु चिकित्सा विशेषज्ञ और शोधकर्ता विजय कुमार को परमाणु चिकित्सा और जीव विज्ञान के क्षेत्र में शोध के लिए तथा पेशेवर संगठनों और समुदाय में अहम सेवा के लिए पुरस्कृत किया गया है। डार्विन के तेजिंदर पाल सिंह को ‘‘ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर लोकल हीरो’ पुरस्कार श्रेणी की अंतिम सूची में शामिल किया गया।


सूर्य नमस्कार को अमेरिकी कांग्रेस में मान्यता

सूर्य नमस्कार या ‘हेल्थ फॉर ह्यूमेनिटी योगाथन’ को इसके 10वें सालगिरह के मौके पर अमेरिकी कांग्रेस में मान्यता मिल गई। इलिनॉयस के सांसद बिल फोस्टर ने सदन में 26 जनवरी को कहा, ‘‘माननीय अध्यक्ष, मैं यहां हिंदू स्वयंसेवक संघ के 10वें हेल्थ फॉर ह्यूमेनिटी योगाथन या सूर्य नमस्कार को मान्यता देने के लिए खड़ा हूं। सूर्य नमस्कार सामान्य रूप से 10 चरणों वाली योग मुद्रा है जिसमें आसानी से सांस लेने की तकनीक सिखाई जाती है जो कि शरीर और मानसिक स्वास्य को काफी लाभ पहुंचाता है।”


नीता अंबानी न्यूयार्क में सम्मानित

रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी को न्यूयार्क में मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट (मेट) ने परोपकारी कार्यो के लिए सम्मानित किया। नीता को शिक्षा, खेल, ग्रामीण क्षेत्रों में परिवर्तन, स्वास्थ्य, शहरी नवीनीकरण, आपदा प्रबंधन, महिला सशक्तिकरण और कला को बढ़ावा देने के लिए सराहनीय कार्यो के लिए न्यूयॉर्क में इस सम्मान से नवाजा गया। वह इस सम्मान को पाने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला हैं।


25 जनवरी: राष्ट्रीय मतदाता दिवस

प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गये। 25 जनवरी 2017 को देश 7वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया।


विदेश सचिव के कार्यकाल में एक साल की बढ़ोतरी

विदेश सचिव एस. जयशंकर के कार्यकाल में एक साल की बढ़ोतरी की गई है। उनका कार्यकाल 28 जनवरी को समाप्त होना था। उनकी कार्यावधि को 28 जनवरी 2018 तक बढ़ाए जाने की मंजूरी कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दी है। 1977 बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर को उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ ही दिन पहले सुजाता सिंह की जगह 29 जनवरी 2015 को विदेश सचिव नियुक्त किया गया था।


23 जनवरी: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

प्रत्येक वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जाती है। उनका जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था। ‘नेताजी’ के नाम से प्रसिद्ध सुभाष चन्द्र ने सशक्त क्रान्ति द्वारा भारत को स्वतंत्र कराने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 1943 को ‘आज़ाद हिन्द फौज’ की स्थापना की। नेताजी के कई प्रसिद्ध नारों ने स्वाधीनता की लड़ाई में लोगों के अंदर उत्साह का संचार किया। उनमें से एक प्रसिद्ध नारा था, “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा”।


प्रधानमंत्री ने प्रदान किए राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 बच्चियों समेत देश के 25 बहादुर बच्चों को आज प्रतिष्ठित राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार -2016 प्रदान किये। प्रधानमंत्री ने 21 बच्चों को और उन चार बच्चों के अभिभावकों को ये पुरस्कार प्रदान किये जिन्हें मरणोपरांत पुरस्कृत किया गया। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल की तेजस्विता प्रधान और शिवानी गोंड को संयुक्त रूप से गीता चोपड़ा पुरस्कार तथा उत्तराखंड के सुमित ममगई को संजय चोपडा पुरस्कार से नवाजा। बापू गैधानी पुरस्कार मिजोरम की रोलुआपुई, छत्तीसगढ के तुषार वर्मा और मिजोरम की ही एच लालरियातपुई (मरणोपरांत) प्रदान किया गया। जम्मू कश्मीर की पायल देवी, अरूणाचल प्रदेश की तार पीजू को भी (मरणोपरांत ) भारत अवार्ड दिया गया। लखनऊ की अंशिका पांडे, छत्तीसगढ़ की कुमारी नीम ध्रुव, ओडिशा के मोहन सेठी, असम के टंकेश्वर पीगू, केरल के आदित्यन एम पी पिल्लई, केरल के ही बिनिल मंजली और अखिलेश तथा बदरूनिशा के पी, दिल्ली के नमन, राजस्थान के सोनू माली, हिमाचल प्रदेश के प्रफुल्ल शर्मा , महाराष्ट्र की निशा दिलीप पाटिल, कर्नाटक की सिया वामनासा खोडे, मणिपुर के एम एस सिंह और नागालैंड के टी लुनकिम को भी निस्वार्थ भाव से अदम्य साहस का परिचय देने के लिए पुरस्कृत किया।


हीराकुंड एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त

जगदलपुर से भुवनेश्‍वर जा रही हीराकुंड एक्सप्रेस ट्रेन 22 जनवरी को कुनेरू स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गयी जिसमें 39 यात्रियों की मौत हो गयी।


2016 रहा अब तक का सबसे गर्म साल

गर्मी के मामले में वर्ष 2016 को अब तक का सर्वाधिक गर्म वर्ष दर्ज किया गया है जबकि उसके पहले 2015 सर्वाधिक गर्म वर्ष था। संयुक्त राष्ट्र मौसम एजेंसी वर्ल्ड मीटीआरलॉजिकल ऑग्रेनाइजेशन (डब्ल्यू एम ओ) के एक विश्लेषण के अनुसार 2016 में औसत वैश्विक तापमान पूर्व औद्यौगिक अवधि से 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इस दौरान कार्बन डाई ऑक्साइड और मीथेन सघनता नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया। ये दोनों गैसें जलवायु परिवर्तन का एक अहम कारण हैं। विश्लेषण के मुताबिक आर्कटिक सागर वैश्विक औसत के मुकाबले दोगुनी तेजी से गर्म हो रहा है और इसने विश्व के अन्य भागों में मौसम, जलवायु और समुद्रीय संचरण को लगातार प्रभावित किए रखा है।


प्रियंका ने जीता पीपल चॉइस अवॉर्ड

भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने ‘ग्रे’ ज एनाटॉमी’ की अभिनेत्री एलेन पोम्पिओ और वियोला डेविज को पीछे छोड़ते हुए ‘2017 पीपल चॉइस अवॉर्ड’ में पसंदीदा ड्रामेटिक टीवी अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम कर लिया। प्रियंका को यह पुरस्कार उनके अमेरिकी टीवी शो ‘क्वांटिको’ के लिए मिला। उनका यह दूसरा पीपल च्ॉाइस अवॉर्ड है। प्रियंका के अलावा ‘2017 पीपल च्ॉाइस अवॉर्ड’ में भारतीय मूल की लिली सिंह को भी पसंदीदा यूट्यूब स्टार की श्रेणी में नामित किया गया था।


बंद हो जाएगा ‘द ग्रेटेस्ट शो ऑन अर्थ’ सर्कस

दुनिया के सबसे पुराने सर्कस में से एक ‘दि रिंगिंग ब्रॉस और बर्नम एंड बेली’ सर्कस का ‘दि ग्रेटेस्ट शो ऑन अर्थ’ कार्यक्रम 146 साल तक सफलतापूर्वक चलने के बाद इस साल के मई में हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। गौरतलब है कि कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कंपनी के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा किया गया था। कंपनी ने कोर्ट में यह बात मानी थी कि हाथियों के साथ ठीक बर्ताव नहीं किया जा रहा था। इसके चलते उस पर भारी जुर्माना किया गया था।


भारतवंशी सांसदों को मिला प्रमुख संसदीय पैनल

अमेरिका में आम चुनाव के बाद निर्वाचित होकर आए पांचों भारतीय-अमेरिकी सांसदों को संसद के महत्वपूर्ण पैनलों के लिए नामित किया गया है। सिलिकॉन वैली से सांसद चुने गए रो खन्ना को संसद की शक्तिशाली ‘सदन बजट समिति’ के लिए नामित किया गया है जबकि सिएटल से सांसद प्रमिला जयपाल को ‘सदन की विधि समिति’ के लिए नामित किया गया है। शिकागो के पश्चिमी और पश्चिमोत्तर उपनगरों के प्रतिनिधि राजा कृष्णमूर्ति ‘सदन की शिक्षा एवं कार्यबल समिति’ और ‘‘सदन की लोकतांत्रिक नीति और संचालन समिति’ में होंगे। तीसरी बार सांसद चुने गए अमी बेरा को फिर से ‘सदन की विदेश मामलों की समिति’ और ‘सदन की विज्ञान, अंतरिक्ष और प्रौद्योगिकी समिति’ के लिए चुना गया है।


15 जनवरी: थलसेना दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को थलसेना दिवस मनाया जाता है। परम्परा को कायम रखते हुए वर्ष 2017 में 69वां थलसेना दिवस आज मनाया गया। 1948 में 15 जनवरी को थलसेना के पहले भारतीय प्रमुख फील्ड मार्शल के. एम. करियप्पा ने कार्यभार संभाला था। यह दिवस देश की रक्षा में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों के अदम्य शौर्य को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। थलसेना दिवस से पहले भारतीय सेना ने 14 जनवरी को प्रथम सशस्त्र बल वयोवृद्ध सैनिक दिवस मनाया।


12 जनवरी: स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती

प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई जाती है। स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर देश में युवा दिवस मनाया जाता है। अमेरिका के शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म संसद में दुनिया के सभी धर्मों के प्रतिनिधियों के बीच विवेकानंद ने जो भाषण दिया था आज भी उन्हें उसके लिए याद किया जाता है। इस भाषण के जरिए विवेकानंद ने भारत की अतुल्य विरासत और ज्ञान का डंका बजा दिया।


पूर्वजों की भूमि पहुंचे पुर्तगाल के प्रधानमंत्री

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा 11 जनवरी को गोवा में अपने पूर्वजों की भूमि पर पहुंचे। 55 वर्षीय कोस्टा इस तटीय राज्य की अपनी यात्रा में मड़गांव स्थित अपने पैतृक घर भी गये।


टीबी पर जागरुकता अभियान पर अमिताभ सम्मानित

अमिताभ बच्चन को क्षय रोग (टीबी) को लेकर भारत-अमेरिकी संबंधों में उल्लेखनीय योगदान के लिए अमेरिकी दूतावास द्वारा सम्मानित किया गया है। बच्चन को यह सम्मान 08 जनवरी को भारत में अमेरिका के राजदूत र्रिचड आर वर्मा द्वारा प्रदान किया गया।


आयुष चतुर्वेदी को राष्ट्र गौरव पुरस्कार

उत्तर प्रदेश में सुलतानपुर जिले के निवासी आयुष चतुर्वेदी को मुंबई में आगामी 12 जनवरी को साहित्यिक व्याख्यान और समाज में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्र गौरव पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह सम्मान समाज में उत्कृष्ट योगदान देने वाले युवाओं को प्रतिवर्ष दिया जाता है।


अभिनेता ओमपुरी का निधन

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ओमपुरी का दिल का दौरा पड़ने से 6 जनवरी को निधन हो गया है। ओम पुरी 66 साल के थे। ओमपुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 में हरियाणा के अम्बाला शहर में हुआ। उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया था। ओम पुरी ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की थी। वर्ष 1980 में रिलीज फिल्म “आक्रोश” ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई।


रॉकेफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष होंगे राजीव शाह

भारतीय अमेरिकी राजीव जे शाह रॉकेफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष होंगे। यह संगठन परोपकार कायरे से जुड़े अमेरिका के सबसे बड़े एवं सबसे प्रभावशाली संगठनों में से एक है। शाह समूह का नेतृत्व करने वाले सबसे युवा व्यक्ति एवं पहले भारतीय अमेरिकी होंगे। 1913 में तेल कंपनी मालिक जॉन डी रॉकेफेलर ने इस फाउंडेशन की स्थापना की थी।


कंबोडिया में भारत उत्सव

कंबोडिया में 10 जनवरी से भारत उत्सव आयोजित किया जाएगा, जिसमें भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को विविध कलारूपों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। 48 दिन तक चलने वाले इस उत्सव में रामायण का प्रदर्शन करने के साथ ही राजस्थानी लोकसंगीत और नृत्य तथा शासीय नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे। उत्सव का समापन 16 फरवरी को होगा।


उस्ताद बड़े फतेह अली खान का निधन

पाकिस्तान के जाने माने शास्त्रीय गायक उस्ताद बड़े फतेह अली खान का 5 जनवरी को निधन हो गया। ख्याल, ठुमरी और कव्वाली से गायकी के क्षेत्र में उनकी विशेष पहचान है। पटियाला घराने से संबद्ध उस्ताद फतेह अली खान गायक अमानत अली खान और हामिद अली खान के छोटे भाई थे। वर्ष 1935 में पंजाब के पटियाला (भारत) में जन्में उस्ताद बड़े फतेह अली खान किशोर अवस्था में ही अपनी गायकी का लोहा मनावाया था। 400 से ज्यादा राग और गानों में आवाज देने वाले उस्ताद फतेह अली खान का सबसे लोकप्रिय गाना ‘मोरा पिया मो से बोले ना’ था।


3 जनवरी: सावित्रीबाई फुले का जन्मदिवस

प्रत्येक वर्ष 3 जनवरी को समाजसेवी सावित्रीबाई फुले का जन्म दिवस मनाया जाता है।

सावित्रीबाई फुले: एक दृष्टि
  • 3 जनवरी 1831 को सावित्रीबाई फुले का जन्म एक संपन्न किसान परिवार में हुआ था। उनके जन्म का स्थान नायगांव, महाराष्ट्र था।
  • सावित्रीबाई ने अपने पति एवं महान समाज सुधारक ज्योतिराव फुले के साथ मिलकर देश का पहला महिला स्कूल स्थापित किया और वह पहली महिला शिक्षिका बनीं। शिक्षिका होने के अलावा सावित्रीबाई मराठी भाषा की मशहूर कवयित्री भी थीं।
  • समाज में विधवाओं की दयनीय स्थिति को देखकर उन्होंने 1854 में विधवा आश्रम भी खोला था। सावित्रीबाई को ब्रितानी सरकार की ओर से सर्वश्रेष्ठ शिक्षिका भी घोषित किया गया था।

डेविड आर सिम्लिह यूपीएससी के अध्यक्ष नियुक्त

प्रसिद्ध इतिहासकार और शिक्षाविद प्रोफेसर डेविड आर सिम्लिह को संघ लोक सेवा आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आयोग के सदस्य प्रोफेसर सिम्लिह को इस पद पर नियुक्त किया है।

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31