फरवरी 2017 का कर्रेंट अफेयर्स

यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

इसरो ने एक साथ 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने 15 फरवरी को एक ही रॉकेट से 104 उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से किया गया। दुनिया में पहली बार कोई देश एक रॉकेट से 104 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने में सफल रहा है। इससे पहले किसी एक अभियान में सबसे ज़्यादा उपग्रह भेजने का विश्व रिकॉर्ड रूस के नाम था, जिसमें 37 उपग्रह प्रक्षेपित किये गये थे। इस अभियान में भेजे गए 104 उपग्रहों में से तीन भारत के हैं। जबकि बाक़ी के 101 उपग्रह इसराइल, कज़ाख़्स्तान, नीदरलैंड, स्विटज़रलैंड और अमरीका के हैं। यह प्रक्षेपण पीएसएलवी-सी37 राकेट के जरिए किया गया।
…अंतरिक्ष में भारत की ऐतिहासिक कामयाबी पर पूरा आर्टिकल


89वें ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा

89वें अकादमी (ऑस्कर) पुरस्कारों का वितरण 27 फरवरी को अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में किया गया। इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब मूनलाइट ने अपने नाम किया। इस बार ऑस्‍कर के मंच पर सर्वेश्रेष्‍ठ फिल्‍म की घोषणा एक बड़ी गलती का भी शिकार रही। दरअसल शुरुआत में मंच से फिल्‍म ‘ला ला लैंड’ को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म घोषित कर दिया गया। कैसी एफलेक को फिल्‍म ‘मेनचेस्‍टर बाय द सी’ के लिए बेस्‍ट एक्‍टर का ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिला। इस साल सर्वेश्रेष्‍ठ एक्‍ट्रेस का यह पुरस्‍कार फिल्‍म ला ला लैंड के लिए एमा स्‍टोर ने जीता। निर्देशक असगर फरहादी की ईरानी फिल्म ‘द सेल्समैन’ ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर जीता। डेमियन शैजेल को ‘ला ला लैंड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर दिया गया। इस साल ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में भारतीयों को भारतीय मूल के एक्‍टर देव पटेल से काफी उम्‍मीदें थीं लेकिन वह पहले ऑस्‍कर नोमिनेशन के दौरान यह पुरस्‍कार नहीं जीत सकें।


तीसरी तिमाही में जीडीपी की दर 7%

केन्द्रीय सांख्यिकीय आयोग (सीएसओ) ने 28 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2016-17 के जीडीपी के आंकडे जारी किये। इस आंकडे के अनुसार तीसरी तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर) में जीडीपी की दर 7% रही। वही साल 2016-17 के लिए जीडीपी की विकास दर 7.1% रहने का अनुमान है। तीसरी तिमाही में कृषि क्षेत्र में 6% की बढ़त दर्ज की गई। वही मैन्‍यूफैक्‍चरिंग क्षेत्र की विकास दर तीसरी तिमाही में 8.3% फीसदी रही है। खनन में तीसरी तिमाही में 7.5% की विकास दर्ज की गई। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की आर्थिक वृद्धि दर को घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया था। साथ ही आईएमएफ ने भी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में भारत की विकास दर अनुमान को घटाकर 6.6 फीसदी किया था। जिसके पीछे विमुद्रीकरण को वजह बताया गया था।


विश्व कप निशानेबाजी में प्रतियोगिता

विश्व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के जीतू राय और हीना सिद्धू ने दस मीटर पिस्टल के मिश्रित स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। जबकि जीतू राय ने पुरुषों की एकल प्रतियोगिता में अपना कांस्य पदक जीता। जीतू ने दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में यह पदक हासिल किया। भारतीय शूटर अंकुर मित्तल ने भी पुरुष डबल ट्रैप स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता। आईएसएसएफ विश्व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित किया गया है।


डोमैन और नाओमी को सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों का पुरस्कार

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने 23 फरवरी को वर्ष 2016 का सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला खिलाडी के पुरस्कार प्रदान किये। सर्वश्रेष्ठ पुरूष खिलाडी का पुरस्कार बेल्जियम के कप्तान और ओलंपिक रजत पदक विजेता जान डोमैन को और सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाडी का पुरस्कार नीदरलैंड की नाओमी वान एस को दिए गये। ब्रिटेन की मैडी हिच को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का पुरस्कार मिला। वहीं आयरलैंड के डेविड हर्टे लगातार दूसरी बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरूष गोलकीपर चुने गए।


1 अप्रैल से एसबीआई पांच सहयोगी बैंकों का विलय

भारतीय स्टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों का अपने पैतृक बैंक में विलय 1 अप्रैल से होगा। यह देश के बैंकिंग इतिहास में सबसे बड़ी एकीकरण की प्रक्रिया है। स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे), स्टेट बैंक आफ मैसूर (एसबीएम), स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर (एसबीटी), स्टेट बैंक आफ पटियाला (एसबीपी) और स्टेट बैंक आफ हैदराबाद (एसबीएच) की संपत्तियां एक अप्रैल, 2017 से एसबीआई को स्थानांतरित हो जाएंगी। इन पांच सहयोगी बैंकों के विलय के साथ एसबीआई संपत्ति के आधार पर दुनिया के बड़े बैंकों में शामिल हो जाएगा। उसकी परिसंपत्तियां बढ़कर 37 लाख करोड़ रुपए या 555 अरब डालर पर पहुंच जाएंगी। बैंक की शाखाओं की संख्या 22,500 और एटीएम की 58,000 हो जाएगी। बैंक के ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ पर पहुंच जाएगी। इन बैंकों के अधिकारी और कर्मचारी (निदेशक मंडल के सदस्यों और सहायक बैंकों के कार्यकारी न्यासी को छोड़कर) एसबीआई के कर्मचारी हो जाएंगे।


भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय वार्ता

चीन और भारत ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए रणनीतिक वार्ता शुरू की। बीजिंग में हुए इस वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने किया। रणनीतिक वार्ता में सभी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की। इस वार्ता से ठीक पहले विदेश सचिव एस जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ बातचीत की। वांग ने कहा कि चीन और भारत दुनिया में अहम राष्ट्र होने के अलावा दो बड़े विकासशील देश और उभरते बाजार हैं।


नासा ने खोजे पृथ्वी जैसे 7 नए ग्रह

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पृथ्वी जैसे ही 7 नए ग्रह खोजने का दावा किया है। इनमें से 3 पर जीवन की संभावना है। वैज्ञानिकों को नए सौरमंडल के अस्तित्‍व का पता चला है। ये ग्रह आकार में पृथ्‍वी जितने बड़े हैं और आवासीय जोन के दायरे में आते हैं।


एशियाई रग्बी सैवंस ट्रॉफी में भारत को रजत पदक

भारतीय महिला टीम ने लाओस में हुए एशियाई रग्बी सैवंस ट्रॉफी में रजत पदक जीता। भारत के अलावा टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया, फिलीपीन्स, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, और मेजबान लाओ टीम ने हिस्सा लिया। सात टीमों के बीच टूर्नामेंट राउंड रॉबिन आधार पर खेला गया। इस ट्रॉफी में भारतीय टीम ने कोरिया को छोड़कर सभी टीमों को पराजित कर दिया।


आईएनएसवी तारिणी नौसेना में शामिल

समुद्र में चलने वाली सेलबोट आईएनएसवी तारिणी को 18 फरवरी को गोवा में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। इसे आईएनएस मनदोवी के बोट पूल में शामिल किया गया। यह नौका भारतीय महिलाओं के सबसे पहले दल को दुनिया की सैर पर लेकर जाएगी जिसे भारतीय नौसेना द्वारा अगस्त में शुरू किया जाएगा। ओडिशा के गंजाम जिले के प्रसिद्ध तारा तारिणी मंदिर से प्रेरित डिजाइन की इस नौका का नाम तारिणी रखा गया है जिसका संस्कृत में अर्थ है तारने वाला। महादेई के बाद ‘तारिणी’ नौसेना का दूसरा नौकायन पोत है। कुल छह पाल वाली इस बोट में मुश्किल से मुश्किल हालात में भी सफर तय करने की ताकत है। अत्याधुनिक सेटेलाइट सिस्टम के जरिये तारिणी के क्रू से दुनिया के किसी भी हिस्से में संपर्क किया जा सकता है। लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में 6 महिला अधिकारियों के दल का चयन किया गया है।


भारत बना विश्व दृष्टिबाधित टी20 क्रिकेट चैंपियन

भारत ने 12 फरवरी को पाकिस्तान को 9 विकेट से मात दे दृष्टिबाधित विश्व कप T-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। बैंगलौर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस टूर्नामेंट के फाईनल मैच में पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 198 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारत ने 17.4 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर ये लक्ष्य हासिल कर लिया। इससे पहले 2012 में भी इन दोनों टीमों के बीच फाइनल खेला गया था जिसमें भारत विजयी रहा था।


लॉरियस अवार्ड की घोषणा

मोनैको में 15 फरवरी को खेलों की दुनिया के ऑस्कर माने जाने वाले लॉरियस अवार्ड की घोषणा की गई। जमैका के धावक उसैन बोल्ट को लॉरियस का ‘स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर’ चुना गया है। ओलंपिक में 100 और 200 मीटर रेस के विश्व रिकॉर्ड धारी बोल्ट को चौथी बार लॉरियस स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर चुना गया। चार बार ये पुरस्कार हासिल करने वाले बोल्ट, रोजर फेडरर, सेरेना विलियम्स और केली स्लेटर के बाद चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। अमेरिका की स्टार जिमनास्ट सिमोना बाइल्स को महिलाओं की साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। बाइल्स ने ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 स्वर्ण और कांस्य पदक अपने नाम किया था। अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स को कमबैक आफ़ द इयर का पुरस्कार दिया गया।


70वें बाफ्टा पुरस्कारों की घोषणा

70वें ब्रिटिश अकादमी फ़िल्म पुरस्कार (बाफ्टा) पुरस्कारों की घोषणा 12 फरवरी को कर दी गयी। इस पुरस्कारों में निर्देशक डेमियन शजैल की ‘ला ला लैंड’ का दबदबा रहा और फ़िल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म एवं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक समेत पांच पुरस्कार अपने नाम किए। निर्देशक केन लोएच की ‘आई, डेनियल ब्लेक’ को उत्कृष्ट ब्रिटिश फिल्म चुना गया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार एमा स्टोन को मिला। केसी अफ्लेक को ‘मैनचेस्टर बाय द सी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया और इसके निर्देशक केनेथ लोनेरगन को सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा के पुरस्कार से नवाजा गया।

देव पटेल को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का पुरस्कार

ब्रिटिश मूल के भारतीय अभिनेता देव पटेल को फ़िल्म ‘लॉयन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया। पटेल ने अपनी पहली फिल्म ‘‘स्लमडॉग मिलेनियर’ से दुनियाभर में पहचान बनाई थी।


संदीप दास और योयो मा की जुगलबंदी को ग्रैमी पुरस्कार

योयो मा के साथ भारत के संदीप दास की जुगलबंदी को ग्रैमी पुरस्कार मिला है। दास सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले योयो मा के एल्बम ‘सिंग मी होम’ का हिस्सा थे। यह एल्बम मा के ‘‘दी म्युजिक ऑफ स्ट्रेंजर्स-योयो मा ऐंड दी सिल्क रोड एनसेंबल’’ नाम के प्रोजेक्ट पर बनी डॉक्युमेंटरी का हिस्सा है। इस श्रेणी में भारतीय सितारवादक अनुष्का शंकर का एल्बम ‘लैंड ऑफ गोल्ड’ भी नामित था लेकिन वह पुरस्कार से चूक गयीं।


फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर जर्मनी के नए राष्ट्रपति

फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर को जर्मनी का नया राष्ट्रपति चूना गया है। 61 वर्षीय श्टाइनमायर सोशल डेमोक्रेट पार्टी के सदस्य हैं। श्टाइनमायर दो बार विदेश मंत्री रह चुके हैं। 1260 सदस्यों वाले निर्वाचक मंडल में श्टाइनमायर को 931 वोट मिले। वे वर्तमान राष्ट्रपति योआखिम गाउक की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 18 मार्च को खत्म हो रहा है।


भारत ने किया इंटरसेप्‍टर मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 11 फरवरी को इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रायोगिक परीक्षण किया। इस परीक्षण में भारत के पूर्वी समुद्र तट पर 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर अपनी तरफ आ रहे एक मिसाइल को इंटरसेप्टर प्रौद्योगिकी वाले इस मिसाइल ने नष्ट कर दिया। यह इंटरसेप्टर मिसाइल परमाणु आयुध ढोने में सक्षम पृथ्वी मिसाइल पर आधारित है। इस इंटरसेप्टर मिसाइल को ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से प्रक्षेपित किया गया। यह मिसाइल ऑटोमेटिड ऑपरेशन, रडार आधारित और ट्रैकिंग सिस्टम आदि तकनीक से लैस है, जो कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से डेटा की गणना कर बलेस्टिक मिसाइल हमले का पता लगाकर उस पर जवाबी हमला करने में सक्षम है। यह मिसाइल धरती के वातारण से 50 किलोमीटर दूर ही दुश्मन के मिसाइल हमले को निष्क्रिय करने में सक्षम है। भारत उन चार देशों के विशिष्‍ट क्‍लब में शामिल हो गया है, जो विद्वेषपूर्ण खतरे से अपने आसमान एवं नगरों को सुरक्षित करने के लिए क्षमताएं विकसित कर चुके हैं।


चीनी सैनिक वांग की की स्वदेश वापसी

चीन के सैनिक वांग की 11 फरवरी को अपने पैतृक देश पहुंच गए। वांग को 1962 के चीन-भारत युद्ध के बाद भारतीय क्षेत्र में घुसते हुए पकड़ा गया था। बाद में उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया। वर्ष 1969 में जेल से छूटने के बाद वांग ने एक भारतीय महिला से शादी करके अपना परिवार बसा लिया था। वे अभी 77 साल के है। वांग अपनी पत्नी सुशीला और बेटे विष्णु तथा दो अन्य परिजन के साथ चीन पहुंचे। वांग अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ बालाघाट (मध्य प्रदेश) जिले के तिरोडी क्षेत्र में रहते थे।


अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप का शुभंकर ‘खेलियो’

फीफा अंडर 17 विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिये ‘खेलियो’ को शुभंकर बनाया गया है। यह हिमालय की पहाड़ियों में पाया जाने वाला तेंदुआ है। फीफा अंडर 17 विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट भारत की मेजबानी में 6 से 28 अक्टूबर तक खेला जायेगा।


वित्तमंत्री ने पेश किया 2017-18 का बजट

केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को संसद में आम बजट 2017-18 पेश किया।
आम बजट 2017-18: मुख्य बिन्दु

  • 2.5 लाख से 5 लाख रुपए तक की आय पर 10 प्रतिशत की जगह केवल 5 प्रतिशत टैक्स
  • 50 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को अब 25 प्रतिशत टैक्स लगेगा, ये पहले 30 प्रतिशत था।
  • ‘मनरेगा’ पर 48 हज़ार करोड़ रुपए ख़र्च होंगे जो अब तक की अधिकतम रकम है।
  • कृषि क्षेत्र में 4 प्रतिशत से अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है। अगले साल 10 लाख करोड़ रुपए कृषि कर्ज़ के तौर पर दिए जाएंगे।
  • एक करोड़ परिवारों और 50 हजार ग्राम पंचायतों को 2019 तक गरीबी से बाहर लाने के लिए मिशन अंत्‍योदय शुरू करने की घोषणा।
  • 2017-18 में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कुल आवंटन 3,96,135 करोड़ रुपये का है।
  • रेल यात्रियों की सुरक्षा पर सरकार एक लाख करोड़ खर्च करेगी। आईआरसीटीसी के ज़रिए ई-टिकट बुकिंग्स पर सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।
  • 3 लाख रुपये से ऊपर कैश ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा, 3 लाख से ऊपर लेनदेन डिजिटल ही होगा।
  • राजनीतिक पार्टियां सिर्फ 2 हजार रुपये तक ही कैश में चंदा ले सकेंगी। 2 हजार रुपये से ज्यादा का चंदा चेक या डिजिटल तरीके से ही लिया जा सकेगा। राजनीतिक चंदे के लिए बॉन्ड आएगा।
  • सरकार देश छोड़कर भागने वाले आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्त करेगी।

केंद्रीय आम बजट 2017-18: सभी महत्वपूर्ण जानकारी


आयकर विभाग का ‘आपरेशन क्लीन मनी’

आयकर विभाग सभी श्रेणी के बैंक खातों की जांच कर रहा है और ‘आपरेशन क्लीन मनी’ के तहत संदिग्ध जमा का ब्योरा तैयार कर रहा है। आयककर विभाग अपने डाटा बैंक में एक करोड़ से अधिक खातों के जरिये आंकड़ों का विश्लेषण शुरू किया है। इसका मिलान खाताधारकों के आयकर की स्थिति से किया है। आयकर रिकार्ड के तहत देश में कुल 3.65 करोड़ व्यक्ति आयकर रिर्टिन फाइल करते हैं। इसके अलावा सात लाख से अधिक कंपनियां, 9.40 लाख हिंदु अविभाजित परिवार (एचयूएफ) तथा 9.18 लाख फर्म हैं जिन्होंने आकलन वर्ष 2014-15 में आईटीआर फाइल किया। साथ ही वित्तीय समावेशी अभियान के तहत 25 करोड़ शून्य राशि वाले जनधन खाते खोले गये।


12 कीटनाशकों पर पूर्ण प्रतिबंध की सिफारिश

सरकार ने देश में पंजीकृत 66 कीटनाशकों की समीक्षा करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के पूर्व प्रोफेसर अनुपम वर्मा की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक समिति गठित की थी। इस समिति ने अन्य बातों के साथ ही 12 कीटनाशकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने और 2020 तक छह अन्य कीटनाशकों को चरणबद्ध ढंग से हटाने की सिफारिश की है। दुनिया के अन्य देशों में इन कीटनाशकों पर प्रतिबंध है लेकिन देश में इन पर प्रतिबंध नहीं होने के कारण किसान धड़ल्ले से इनका उपयोग करते हैं। जिन कीटनाशकों को प्रतिबंधित करने की सिफारिश की गई है, उनमें बैनोमाइल, फैनरीमोल, कार्बाराइल, डाइजीनोन, फैनथियोन, मिथाइल पाराथियोन सोडियम साइनाड, थियोमेटोन, लीन्यूरोन, ट्राइफ्लोरेलिन, मेथोक्सी इथाइल मर्करी क्लोराइड और ट्राइडीमोर्फ शामिल है। एलक्लोर, डीक्लोवोस, फारेट, फासफामिडोन, ट्राइजोफास और ट्राइक्लोरोफान को 2020 तक चारणबद्ध ढंग से हटाने को कहा गया है। आम तौर पर किसान इन कीटनाशकों का उपयोग फलों और सब्जियों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए करते हैं। इसके अलावा गेहूं, मूंगफली, तम्बाकू, धान, मक्का, कपास, बाजरा, सरसों, तिल और दलहनी फसलों पर भी कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है। किसान अनाजों के भंडारण के लिए भी कीटनाशकों का उपयोग करते हैं।


अमेरिका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरान पर हाल में किए बैलिस्टिक मिलाइल के परिक्षण के बाद नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमरीकी प्रशासन का कहना है कि ईरान आतंकियों की मदद कर रहा है। अमरीकी वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन स्मिथ के अनुसार ईरान की हरकतें पूरे इलाक़े, अमरीका के सहयोगियों और ख़ुद अमरीका के लिए ख़तरा पैदा कर रही हैं। इस बीच, ईरान समर्थित हूथी विद्रोहियों का सामना करने के लिए यमन में नौसैनिक मदद भेजी है।

राष्ट्रीय घटनाक्रम

विदेशी फिल्मकारों के लिए फिल्म वीजा की नई श्रेणी

सरकार ने विदेशी फिल्मकारों के भारत में शूटिंग के लिए वीजा प्रक्रिया को आसान बनाते हुए नई श्रेणी फिल्म (एफ) वीजा बनाई है। विदेशी फिल्मकार उग्रवादग्रस्त इलाके, अतिवादियों, अंडरग्राउंड लोगों या मिशनरी कार्यकलाप में शामिल लोगों ने नहीं मिल पाएंगे। हालांकि चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, उत्तर कोरिया के फिल्मकारों के लिए भारत आने का पुराना तरीका ही लागू रहेगा। एक फिल्म क्रू में एक बार 125 लोगों को फिल्म वीजा जारी किया जा सकता है।


लिंगानुपात और शिशु मत्यु दर में सुधार

केंद्रीय स्वास्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के मुताबिक भारत में पिछले एक दशक में लिंगानुपात में बढ़ोत्तरी हुई है। नये आंकड़े के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 914 से बढ़कर 919 हो गई है। सर्वे के मुताबिक नवजात शिशु मत्यु दर में भी कमी आई है। प्रत्येक 1000 बच्चों में शिशु मृत्यु दर 57 से घटकर 41 हो गया है। पिछले एक दशक में त्रिपुरा, झारखंड, बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान और ओडिशा जैसे पिछड़े राज्यों में शिशु मृत्यु दर में 20 फीसदी की कमी आई है। लिंगानुपात के मामले में हरियाणा में संख्या 762 से बढ़कर 836 तक आ पहुंची है। केरल सबसे अव्वल राज्य है, जहाँ हज़ार पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या में रिकार्ड बढ़ोत्तरी हुई है और संख्या 1047 हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार देश की कुल प्रजनन दर (टीआरएएफ) 2.7 फीसद से घटकर 2.2 फीसद पर आ गई है यानी कि देश की प्रत्येक महिला औसतन तीन बच्चे पैदा कर रही थी जो अब दो पर सिमट रही है। यदि यह स्तर 2.1 पर आ गया तो इससे जनसंख्या बढ़ोतरी का खतरा खत्म हो जाएगा क्योंकि जनसंख्या वृद्धि के लिहाज से यह स्तर रिप्लेसमेंट स्तर माना जाता है।


पहली ‘अंत्योदय एक्सप्रेस’ की शुरुआत

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 27 फरवरी को पहली अंत्योदय एक्सप्रेस को रवाना किया। यह ट्रेन हावड़ा से एर्नाकुलम के बीच चलेगी। यह ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित है जिसमे राजधानी एक्सप्रेस जैसी सुविधाओं प्रदान की गयी है।


इस्राइल के साथ मिसाइल सौदे को मंजूरी

सरकार ने इस्राइल के साथ मध्यम श्रेणी की मिसाइल (एमआर-एसएएम) संयुक्त रूप से विकसित करने की मंजूरी दी है। सतह से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल को विकसित करने में 17000 करोड़ रूपए खर्ज होंगे। परियोजना को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और इसाइली एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री (आईएआई) द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा।


उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की युगांडा यात्रा

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी अफ्रीकी देशों की यात्रा के दौरान 22 फरवरी को युगांडा पहुंचे। उपराष्ट्रपति ने युगांडा के राष्ट्रपति मुसेवेनी से भी मुलाक़ात की। भारत ने फ़ैसला किया है कि वह युवाओं को वोकेशनल ट्रेनिंग, अंतरिक्ष तकनीक में प्रशिक्षण देने और परमाणु उर्जा के शांतिपुर्ण प्रयोग के क्षेत्रों में युगांडा की मदद करेगा। इससे पहले उपराष्ट्रपति ने अपनी रवांडा यात्रा में तीन महत्वपूर्ण समझौते किए थे। उपराष्ट्रपति ने नील नदी के उद्गम पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की जहां 1948 में उनकी अस्थियों का एक हिस्सा प्रवाहित किया गया था।


सौर ऊर्जा और हाइड्रो पावर प्लांट को कैबिनेट की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सौर ऊर्जा क्षमता 20 हजार से दोगुना करके 40 हजार मेगावाट करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट से पर्यावरण संतुलन में मदद मिलेगा। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण फैसले में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नेपाल में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) को 3 हाइड्रो पावर प्लांट बनाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है। 5,723 करोड़ रूपए के इस अरुण-3 जलविद्युत परियोजना के पूरा होने पर 900 मेगावाट बिजली पैदा होगी।


तटवर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए राडार स्टेशन

रक्षा मंत्रालय ने तटवर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए 38 अतिरिक्त राडार स्टेशनों और 4 सचल निगरानी राडार केंद्रों की स्थापना की मंजूरी दी है। ये 38 राडार स्टेशन तटवर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता बनाने के दूसरे चरण के तहत लगाए जाएंगे। मुंबई आतंकवादी हमले के बाद पहले चरण के तहत तटवर्ती क्षेत्रों में 46 राडार स्टेशनों की स्थापना की गई थी। राडार स्टेशनों और सचल निगरानी राडार केंद्रों की स्थापना में 803 करोड़ रपए की लागत आने की संभावना है। इसे बनाने की जिम्मेदारी सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड को सौंपी गई है।


भारत और रवांडा के बीच तीन समझौते

भारत और रवांडा ने 20 फरवरी को तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए। ये समझौते उड्डयन क्षेत्र, नई खोज़ और वीजा जरूरत से संबंधित हैं। नई खोज के क्षेत्र में दोनों देश किगाली (रवांडा की राजधानी) में एक उद्यमिता विकास केंद्र की स्थापना करेंगे जबकि उड्डयन क्षेत्र में रवांडा एयर भारत के लिए सेवाएं शुरू करेगी। दोनों देश राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों की वीजा जरूरत पर पारस्परिक तरीके से छूट देंगे। ये समझौते भारत के उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी के रवांडा दौरे के दौरान हुए।


भारत-पाक ने परमाणु दुर्घटना जोखिम करार 5 साल बढ़ाया

भारत और पाकिस्तान ने 20 फरवरी को परमाणु हथियारों से जुड़ी दुर्घटनाओं से संबंधित द्विपक्षीय करार पांच साल के लिए बढ़ा दिया। वर्ष 2007 में हुए इस समझौते पर नई दिल्ली में तत्कालीन विदेशमंत्री प्रणव मुखर्जी और पाकिस्तानी विदेशमंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए थे। परमाणु हथियारों से जुड़ी दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के संबंध में द्विपक्षीय समझौते के अनुच्छेद 8 के अनुरूप दोनों देशों ने इस करार को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। दोनों देशों के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमलों से निषेध संबंधी एक करार पर 1988 में हस्ताक्षर किए गए थे।


भारत का नेपाल को 34 करोड़ डॉलर का ऋण

भारत ने नेपाल को बुनियादी ढांचागत विकास के कार्यक्रमों के लिए 34 करोड़ अमेरिकी डॉलर का ऋण देने पर सहमति जताई है। इस ऋण को नेपाल के महालाकी पुल के अलावा विभिन्न क्षेत्रों की 15 सड़कों के निर्माण पर खर्च किया जाएगा।


केंद्रीय स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। माध्यमिक स्तर पर छात्रों को दी जाने वाली राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति के लिए भी आधार अनिवार्य होगा। हालांकि जम्मू कश्मीर, असम और मेघालय के बच्चों को इससे छूट मिलेगी।


उच्चतम न्यायालय में 5 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति

उच्चतम न्यायालय में 17 फरवरी को 5 नए न्यायाधीशों ने शपथ ली। इससे सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है हालांकि 3 पद अब भी खाली हैं। उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों के अधिकतम 31 पद स्वीकृत हैं। शपथ लेने वाले न्यायाधीशों में मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय किशन कौल, केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहन एम शांतनागोदर, कर्नाटक हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एस अब्दुल नजीर, राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नवीन सिन्हा और छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता शामिल हैं।


राष्ट्रगीत की तुलना राष्ट्रगान से नहीं

उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रगीत ‘वंदे मातरम्’ को राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ के समान मान्यता देने संबंधी एक याचिका 17 फरवरी को खारिज कर दी। न्यायालय ने कहा कि राष्ट्रीय गीत की कोई अवधारणा नहीं है। इस याचिका में राष्ट्रगान, राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगीत को बढ़ावा देने के लिए संविधान के अनुच्छेद 51ए के तहत राष्ट्रीय नीति बनाने का अनुरोध किया था। न्यायमूर्ति ने अपने आदेश में कहा, अनुच्छेद 51ए में केवल राष्ट्रध्वज एवं राष्ट्रगान का उल्लेख किया गया है। इसलिए जहां तक राष्ट्रगीत (वंदे मातरम्) की बात है तो हम इस बारे में कोई नयी बहस नहीं छेड़ना चाहते हैं।


राष्ट्रपति भवन में पहले विदेशी ‘आर्टिस्ट इन-रेजीडेंस’ होंगे शहाबुद्दीन

बांग्लादेश के प्रसिद्ध कलाकार और स्वतंत्रता सेनानी शहाबुद्दीन अहमद ‘आर्टिस्ट इन-रेजीडेंस’ के तौर पर राष्ट्रपति भवन में ठहरेंगे। वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अतिथि के रूप में राष्ट्रपति भवन में ठहरने वाले पहले विदेशी कलाकार हैं। शहाबुद्दीन प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय कलाकार हैं जिनकी रचनाएं फ्रांस के म्यूजियम ऑफ बर्ग-एन-ब्रेस, नेशनल म्यूजियम ऑफ बुल्गारिया, स्विट्जरलैंड का ओलंपिक म्यूजियम ऑफ लुसाने, दक्षिण कोरिया गणराज्य के सोल ओलंपिक म्यूजियम, नेशनल म्यूजियम ऑफ ताइवान, बांग्लादेश नेशनल म्यूजियम में और कई अन्य गैलरियों की शोभा बढ़ा रही हैं। महात्मा गांधी और शेख मुजीबुर रहमान के पोर्ट्रेट समेत उनकी रचनाओं का प्रदर्शन दुनियाभर में हो चुका है। वह 18 से 22 फरवरी तक आर्टिस्ट इन-रेजीडेंस के रूप में रहेंगे। शहाबुद्दीन ने 21 साल की उम्र में प्लाटून कमांडर के रूप में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम में भाग लिया था। वह बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के करीबी रहे। राष्ट्रपति मुखर्जी ने 11 दिसम्बर, 2013 को ‘‘इन-रेजीडेंस’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी जिसका उद्देश्य लेखकों और कलाकारों को राष्ट्रपति भवन में ठहरने का अवसर देना है।


विकास स्वरूप कनाडा में भारत के उच्चायुक्त

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप को कनाडा में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। स्वरूप 1986 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। स्वरूप के उपन्यास ‘क्यू एंड ए’ पर ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त करने वाली फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ बन चुकी है। स्वरूप वर्तमान में मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं।
गोपाल बागले स्वरूप का स्थान लेंगे: विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान, ईरान, अफगानिस्तान विभाग के संयुक्त सचिव गोपाल बागले स्वरूप का स्थान लेंगे। अपने राजनयिक करियर के दौरान स्वरूप तुर्की, अमेरिका, इथोपिया, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और जापान समेत कई देशों में कार्य कर चुके हैं।


उच्चतम न्यायालय में 5 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति

उच्चतम न्यायालय में 15 फरवरी को पांच और न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनके नियुक्ति पत्रों पर हस्ताक्षर कर दिए। इससे अब देश की सर्वोच्च अदालत में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों के अधिकतम 31 पद स्वीकृत हैं।


भारत का ज़ाम्बिया के साथ समझौता

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्तीय सूचनाएं साझा करने के लिए बैंक ऑफ ज़ाम्बिया के साथ ‘पर्यवेक्षी सहयोग तथा पर्यवेक्षी सूचना का आदान-प्रदान’ हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इससे कालाधन तथा हवाला पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। बैंक ऑफ ज़ाम्बिया की ओर से उसके गवर्नर डॉ. डेनी एच. कल्याल्या तथा आरबीआई की ओर से गवर्नर उर्जित आर. पटेल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।


बंधुआ मजदूरों की त्वरित सहायता राशि में इजाफा

सरकार ने मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूरों के लिए त्वरित सहायता राशि मौजूदा 5,000 रपए से बढ़ाकर 20,000 रपए कर दी है। यह सहायता जिला बंधुआ मजदूर पुनर्वास कोष के तहत उपलब्ध कराई जाती है जो कि जिला अधिकारी तहत काम करता है। योजना के तहत इसके अलावा प्रति वयस्क पुरुष लाभार्थी के लिए वित्तीय सहायता को 20 हजार से बढ़ाकर एक लाख रपए और विशेष श्रेणी के लाभार्थी के लिए दो लाख रपए कर दिया गया है। विशेष श्रेणी के लाभार्थियों में छोटे बच्चे, बाल श्रमिक और जोर जबर्दस्ती भीख मांगने वाले गिरोह से मुक्त कराए गए बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। चकलाघरों, मसाज पार्लर, प्लेसमेंट एजेंसियों जैसे कठिन परिस्थिति में जोर जबर्दस्ती श्रम कराने वाले स्थानों से मुक्त महिलाओं, बच्चों के लिये यह राशि तीन लाख रपए की गई है। ऐसे मामलों में जिलाधिकारी अपने विवेक से निर्णय लेंगे।


अखिल भारतीय सेवा के दंपत्तियों को एक ही कैडर राज्य

केंद्र सरकार ने 14 फरवरी को अखिल भारतीय सेवाओं में सेवारत शादीशुदा दंपत्तियों को अनिवार्य रूप से एक ही कैडर राज्य आवंटित करने को मंजूरी दे दी। बहरहाल, ऐसे दंपतियों को वह कैडर नहीं दिया जाएगा जो पति या पत्नी में से किसी एक का गृह राज्य हो।


कुवैत में ‘मेड इन इंडिया’ प्रदर्शनी

भारत 18 फरवरी को कुवैत में ‘मेड इन इंडिया’ प्रदर्शनी की मेजबानी करेगा। इसमें भारतीय उत्पादों की विविध किस्मों को प्रदर्शित किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में भारत में विनिर्मित विविध उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। जिन उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा उनमें टायरों से लेकर, मोटर बाइक, ट्रक, बस, सुरक्षा समाधान, बैटरियां, पंखे, इंडक्शन कूकर, ग्रिल्स, साइस कूकर्स, टेलिविजन और एयर कंप्रेशर के अलावा कई अन्य उत्पाद शामिल हैं।


2020 तक 100 गीगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 10 फरवरी को कहा कि देश में 2020 तक 100 गीगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति संपदा में सौर ऊर्जा परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ करते हुए ये बात कही। परियोजना के तहत राष्ट्रपति संपदा में चार माह के रिकार्ड समय में अलग-अलग भवनों की छतों पर 2.23 करोड़ रपए के निवेश से सौर पैनल लगाए गए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में 30 करोड़ लोग बिजली से वंचित हैं और उन्हें बिजली प्रदान करना एक चुनौती है।


ईरान भारत का महत्वपूर्ण साझेदार

भारत ईरान के साथ सहयोग मजबूत करने को लेकर आशान्वित है। ईरान को भारत का एक महत्वपूर्ण साझेदार करार देते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 10 फरवरी को कहा कि भारत उसके साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर आशान्वित है। उन्होंने ईरान की इस्लामिक क्रांति की 38वीं वर्षगांठ पर वहां की सरकार एवं जनता को बधाई दी।


‘प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान’ को मंज़ूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक अहम फ़ैसले के तहत ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान’ को मंज़ूरी दी है। इसके तहत मार्च 2019 तक 6 करोड़ ग्रामीण घरों को डिजिटल कार्यों के लिए साक्षर बनाया जाएगा। मंत्रिमंडल ने इसके लिए होने वाले करीब साढ़े तेइस सौ करोड़ रुपये के खर्च को भी मंज़ूरी दी है। यह डिजिटल साक्षरता के लिए विश्व में सबसे बड़ा अभियान होगा। इसके तहत ग्रामीणों को कंप्यूटर सहित अन्य डिजिटल उपकरण चलाने और उनका इस्तेमाल करने के तरीके सिखाए जाएंगे।


2018 तक इंटरनेट कनेक्टेड होंगी सभी ग्राम पंचायतें

सरकार ने दिसंबर 2018 तक देश की सभी ढाई लाख ग्राम पंचायतों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री पी पी चौधरी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के तहत इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने की भारतनेट परियोजना के तहत 29 जनवरी 2017 तक 76,089 ग्राम पंचायतों में कुल 1,72,257 किलोमीटर लंबाई में ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) बिछाई जा चुकी है। चौधरी ने कहा कि कम नकदी के इस्तेमाल वाली (लैसकैश) और डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी को मजबूत किया जा रहा है। इंटरनेट सुविधाओं की कमी होने पर ई-गवर्नेंस सेवाएं ग्रामीण क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पाएंगी।


जस्टिस सी एस कर्णन के खिलाफ़ अवमानना की कार्यवाही

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता हाईकोर्ट के जज जस्टिस सीएस कर्णन के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही करने का फैसला किया है। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता में सात जजों की पीठ इस मुद्दे पर सुनवाई कर रही है। गौरतलब है कि जस्टिस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट और हाइकोर्ट के पूर्व व मौजूदा 20 जजों को भ्रष्ट बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। सर्वोच्च अदालत ने जस्टिस कर्णन के इसी पत्र पर संज्ञान लिया है।


शिक्षा को भारत का विश्व बैंक से समझौता

भारत ने तृतीय तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (टीईक्यूआईपी 3) के लिए 20.15 करोड़ डालर के अंतर्राष्ट्रीय सहायता संघ संबंधी ऋण के लिए विश्व बैंक के साथ वित्तीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत सरकार की ओर से आर्थिक कार्य विभाग के संयुक्त सचिव राजकुमार और विश्व बैंक की ओर से विश्व बैंक (भारत) के कंट्री डायरेक्टर जुनौद कमाल अहमद ने हस्ताक्षर किए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागी इंजीनियरिंग शिक्षा संस्थानों में गुणवत्ता और हिस्सेदारी में बढ़ोतरी करना तथा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पूर्वोत्तर राज्यों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में इंजीनियरिंग शिक्षा प्रणाली की सक्षमता में सुधार लाना है।


चीनी सैनिक को भारत से वापस लाने के लिए साझा प्रयास

चीन अपने उस सैनिक को वापस लाने के लिए भारत के साथ ‘साझा प्रयास’ कर रहा है तो पांच दशक पहले भारतीय सीमा में दाखिल हो गया था और रिहा होने के बाद वहीं बस गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि चीन वांग छी के मामले से अवगत है जिसे 1963 में भारत में दाखिल होने के बाद पकड लिया गया था। वांग की स्थानीय भारतीय महिला से शादी कर ली है। मध्य प्रदेश के एक गांव में वांग अपनी पत्नी और नाती-पोतों के साथ रह रहा है। वांग को भारत-चीन युद्ध के हफ्तों बाद जनवरी 1963 में भारत के पूर्वी सीमावर्ती इलाके से पकडा गया था।


सहारा की 40 हजार करोड़ की संपंत्ति कुर्क करने के आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने 6 फरवरी को सहारा समूह की पुणे में ‘एंबी वैली’ को कुर्क करने के आदेश दिए। कोर्ट ने सहारा के निवेशकों के बकाया 14,779 करोड़ रुपए की वसूली को लेकर ये सख्त कदम उठाया है। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए. कुमार सीकरी और रंजन गोगोई की पीठ ने सहारा और भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड ‘सेबी’ के वकीलों की दलीलों को सुनने के बाद यह आदेश दिया।


संजीव प्रधान आर्थिक सलाहकार नियुक्त

ड्यूश बैंक के पूर्व नियंत्रण रणनीतिकार और प्रबंध निदेशक संजीव सान्याल को वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सान्याल को अनुबंध पर तीन साल के लिए नियुक्त किए जाने को मंजूरी दे दी है। सान्याल आर्थिक मामलों के विभाग में काम करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

दक्षिण चीन सागर में प्लेटफार्म बनाने की योजना

चीन दक्षिण चीन सागर में समुद्र के नीचे निगरानी करने के लिए एक प्लेटफार्म बनाएगा। इस प्लेटफार्म का उद्देश्य वास्तविक समय में समुद्र के नीचे की परिस्थितियों का अवलोकन करना है। दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में समुद्री क्षेत्र को लेकर चीन के विवाद चल रहे हैं। वह तेल और प्राकृतिक गैस से संपन्न समुद्र के करीब पूरे इलाके पर अपना दावा जताता है जबकि फिलीपीन, वियतनाम, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी इस पर अपना दावा जताते हैं। चीन पूर्वी चीन सागर में द्वीपों पर जापान के दावे का भी विरोध करता है।


बिदेन ने अमरीकी नौसेना सचिव से अपना नाम वापस लिया

अमेरिका में नौसेना सचिव के रूप में मनोनीत फिलिप बिदेन ने 27 फरवरी को इस पद की दावेदारी से अपना नाम वापस ले लिया। यह दूसरा मौका है जब डोनाल्ड ट्रंप की पसंद के व्यक्ति ने सेना के अहम पद की जिम्मेदारी संभालने से मना कर दिया। बिदेन एक निजी कंपनी में अच्छे पद पर हैं और वह पूर्व सैन्य खुफिया अधिकारी भी रह चुके हैं। बिदेन के नाम वापस लेने के बाद अब सेना और नौसेना के प्रमुख पद खाली हैं। गौरतलब है कि सेना सचिव के तौर पर विंसेट वियोला ने भी अपना नाम वापस ले लिया था।


टॉम पेरेज बने डेमोक्रेटिक पार्टी के चेयरमैन

अमेरिका में डेमोक्रेटिक सांसदों ने टॉम पेरेज को डेमोक्रेटिक पार्टी का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। पेरेज पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में श्रममंत्री थे।


अमेरिका में निजी जेलों के इस्तेमाल की अनुमति

अमेरिका ने संघीय कैदियों के लिए निजी जेलों के इस्तेमाल को फिर से बहाल कर दिया है। ट्रंप के नए अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने बराक ओबामा प्रशासन के बीते अगस्त में निजी कंपनियों को जेल प्रबंधन से हटाने के उनके कदम को आधिकारिक रूप से रद्द कर दिया। नीति के तहत जेलों में निजी कंपनियों को शामिल करने का प्रावधान है। निजी रूप से संचालित 13 जेलों में 22 हजार कैदी थे। अधिकतर कैदी विदेशी नागरिक हैं जिनमें मुख्यत: मैक्सिकन नागरिकों को आव्रजन उल्लंघन के चलते जेल में रखा गया है।


अमेरिका में ट्रांसजेंडर लैंगिक भेदभाव कानून रद्द

अमेरिकी न्याय और शिक्षा विभाग ने ट्रांसजेंडर छात्रों पर दिए गए ओबामा काल के दिशानिर्देश को रद्द कर दिया। इसमें ट्रांसजेंडर छात्रों को अपनी लिंग पहचान के अनुसार बॉथरूम और लॉकर कमरे का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी। उसने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वे उस आदेश को वापस ले रहा है जिसमें यह स्पष्ट किया गया था कि ट्रांसजेंडर छात्र लैंगिक भेदभाव पर रोक लगाने वाले संघीय कानून, टाइटल 11 के तहत लैंगिक भेदभाव से सुरक्षित हैं।


ब्राजील के विदेश मंत्री का इस्तीफा

ब्राजील के विदेश मंत्री जोस सेरा ने स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि श्री सेरा राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ चुके है।


अमरीका में अप्रवासियों के लिए नए शासकीय आदेश

अमरीका में ट्रंप प्रशासन ने अवैध आप्रवासियों को वापस भेजने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस आदेश से अमरीका में लगभग एक करोड़ 10 लाख विदेशी लोगों पर असर पड़ सकता है जिनके पास ज़रूरी दस्तावेज़ नहीं हैं। ट्रंप की इस योजना से करीब 3 लाख भारतीय के प्रभावित होने की आशंका है।


4 देशों में भुखमरी से 14 लाख बच्चे प्रभावित

यूनिसेफ ने नाइजीरिया, सोमालिया, दक्षिणी सूडान और यमन में इस साल गंभीर कुपोषण से पीड़ित लगभग 14 लाख बच्चों की भुखमरी से मौत होने का अनुमान लगाया है। पिछले करीब दो साल से युद्धग्रस्त यमन में 462,000 बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित हैं, जबकि पूर्वोत्तर नाइजीरिया में 450,000 बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण के शिकार हैं। अकाल की पूर्व चेतावनी जारी करने वाली प्रणाली फ्यूज नेट का कहना है कि नाइजीरिया के बोरनो राज्य के दूरदराज के कुछ इलाके पिछले साल से ही भुखमरी से प्रभावित हैं और आपदा आगे भी जारी रखने की आशंका है। यूनिसेफ की एजेंसी ने कहा, सूखे के कारण सोमालिया के 1,85,000 बच्चे भुखमरी के कगार पर पहुंच गये हैं, जबकि अगले कुछ महीनों में यह आंकड़ा बढ़कर 270,000 तक पहुंचने की आशंका है। इसी प्रकार दक्षिणी सूडान में 270,000 से ज्यादा बच्चे कुपोषित हैं और यहां उत्तर के कुछ संघीय राज्यों में पहले से अकाल घोषित किया जा चुका है।


मैकमास्टर अमेरिका के नये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 20 फरवरी को लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैक्मास्टर को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया। ट्रंप ने 14 फरवरी को माइकल फ्लिन को इस महत्वपूर्ण पद से हटा दिया था। उन्हें यह खुलासा होने के बाद पद से हटाया गया कि माइकल फ्लिन ने अपने रूसी संपर्कों के बारे में अपने सहयोगियों को गुमराह किया था।


उत्तर कोरिया और मलयेशिया के बीच विवाद

उत्तर कोरिया और मलयेशिया के बीच विवाद शुरू हो गया है। यह विवाद उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के भाई किम जोंग नम की मौत के बाद शुरू हुआ है। क्वालालंपुर हवाईअड्डे पर किम जोंग नम पर जानलेवा हमला करने का एक वीडियो सामने आने के बाद उत्तर कोरिया एवं मलयेशिया के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया। मामले में कूटनीतिक विवाद तब गहरा गया जब मलयेशिया ने उत्तर कोरिया से अपने राजदूत को वापस बुला लिया। उत्तर कोरिया के राजदूत कांग चोल ने कहा था कि मलयेशिया दक्षिण कोरिया के दबाव में आकर अपने उत्तरी पड़ोसी को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है।


मालवाहक जहाज के साथ रॉकेट का प्रक्षेपण

अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी ‘स्पेस ऐक्स’ ने 20 फरवरी को मालवाहक जहाज के साथ रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया है। इस रॉकेट को फ्लोरिडा स्थित केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया। रॉकेट प्रक्षेपित होने के नौ मिनट बाद ही आपूर्ति जहाज अपनी कक्षा में स्थापित हो गया। कंपनी को इसके अन्तर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन 21 फरवरी तक पहुंचने का अनुमान है।


कैलिफ़ोर्निया में तूफ़ान ‘बोम्बोजेनेसिस’

अमेरिका के पश्चिमी तट पर आए शक्तिशाली तूफ़ान के कारण कैलिफ़ोर्निया में भारी बारिश और बाढ़ का कहर बरपा। ये तूफ़ान पिछले छह सालों में सबसे शक्तिशाली तूफ़ान है। इस तूफ़ान को ‘बोम्बोजेनेसिस’ कहा जा रहा है।


दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी नौसेना की गश्त

अमेरिकी नौसेना के एक विमान वाहक स्ट्राइक ग्रुप ने 19 फरवरी को दक्षिण चीन सागर में गश्त शुरू कर दी। ग्रुप में निमित्ज-श्रेणी का विमान वाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन (सीवीएन 70), विध्वंसक स्क्वाड्रन (डेसरॉन)1 का आरले बुरके श्रेणी का निर्देशित मिसाइल विध्वसंक यूएसएस वायने ई.मेयर (डीडीजी 108) तथा कैरियर एयर विंग (सीवीडब्ल्यू)2 के विमान शामिल हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने 16 फरवरी को क्षेत्र में बीजिंग की संप्रभुता को चुनौती देने के खिलाफ अमेरिका को चेतावनी दी थी, जिसके बाद अमेरिका ने यह अभियान शुरू किया है। पूर्वी एशिया के कई देशों के दावों के बावजूद चीन उस क्षेत्र को अपना बताता है। दक्षिण चीन सागर के इस क्षेत्र पर दावा करने वालों में कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड तथा वियतनाम शामिल हैं। ताइवान ने भी उस हिस्से पर अपना दावा किया है।


हाफिज सईद को आतंकवाद निरोधक कानून की सूची में

पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद का नाम आतंकवाद निरोधक कानून की चौथी अनुसूची में डाल दिया है। इस सूची में शामिल लोगों को यात्रा प्रतिबंध और संपत्तियों की जांच का सामना करना पड़ सकता है।


पाकिस्तान में हिन्दू विवाह विधेयक पारित

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिन्दुओं की शादियों के नियमन से जुड़े विधेयक को सीनेट ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया। यह हिन्दू समुदाय का पहला विस्तारित पर्सनल लॉ है। निचला सदन या नेशनल असेंबली विधेयक को 15 सितम्बर 2015 को पहले ही मंजूरी दे चुकी है। कानून का रूप लेने के लिए इस विधेयक को राष्ट्रपति के दस्तखत की जरूरत है।


पाकिस्तान और ईराक में आतंकी हमला

पाकिस्तान के सिंध ईलाके के दरगाह में 16 फरवरी को आतंकियों ने बनाया निशाना। इस आत्मघाती बम धमाके में 76 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 250 से ज्यादा घायल हो गए। जब यह धमाका हुआ उस वक्त दरगाह में धमाल नामक एक सूफी रस्म निभाई जा रही थी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली है।
इराक की राजधानी बगदाद के दक्षिणी हिस्से के एक बाजार में हुए आत्मघाती कार बम विस्फोट में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस विस्फोट में ‘शिया लोगों की भीड़’ को निशाना बनाया गया। तीन दिनों के भीतर इराक में यह तीसरा ऐसा हमला हुआ है। आतंकी संगठन आईएसआईएस ने हमले की जिम्‍मेदारी ली है।


स्पीकर सम्मेलन में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने 18-20 फरवरी के बीच होने वाले दक्षिण एशिया के देशों के स्पीकर के सम्मेलन का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। सम्मेलन का आयोजन मध्य प्रदेश के इंदौर में किया जा रहा है। इसमें गरीबी, विकास, जलवायु और लिंगभेद मामले पर र्चचा होगी। हालांकि सम्मेलन में म्यांमार का प्रतिनिधि भी नहीं शिरकत कर रहा है।


उत्तर कोरिया ने किया परमाणु मिसाइल का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 13 फरवरी को एक नए तरह के मध्यम से लंबी रेंज के बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। परमाणु मुखास्त्र ले जाने में सक्षम मिसाइल पुक्गुक्सोंग-2 के परीक्षण की निगरानी नेता किम जोंग उन ने की। परीक्षण के दौरान यह मिसाइल लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय करके जापान के पास पूर्वी तट पर गिरा।


तहमीना बनीं पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव

तहमीना जांजुआ को 13 फरवरी को पाकिस्तान का विदेश सचिव नियुक्त किया गया। पाकिस्तान में इस महत्वपूर्ण पद पर आसीन होने वाली वह पहली महिला हैं। तहमीना निवर्तमान विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी का स्थान लेंगी।


जापान-अमेरिका ने उ. कोरिया से परमाणु कार्यक्रम छोड़ने को कहा

अमेरिका और जापान ने उत्तर कोरिया से अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को त्यागने का आग्रह किया। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने व्हाइट हाउस में 11 फरवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा।


एक चीन नीति का सम्मान करेगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनालड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से 9 फरवरी को टेलीफोन पर बातचीत की और एक चीन नीति को सम्मान देने पर सहमति व्यक्त की। ताईवान के प्रति अमेरिकी प्रगाढ़ता को लेकर चीन काफी खफा रहा है। दरअसल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की अमेरिकी यात्रा को लेकर चीन की नाराजगी दूर करने के लिए ट्रंप ने जिनपिंग से बातचीत की है।
क्या है एक चीन नीति: चीन का मानना है कि स्वशासित ताइवान उसका संप्रभु क्षेत्र है। चीन इसी मामले में एक चीन नीति पर जोर देता रहा है।


पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय नौ सेना अभ्यास

पाकिस्तान 10 से 14 फरवरी तक अरब सागर में ‘अमन-17’ का आयोजन कर रहा है। इस संयुक्त अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, चीन, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, मालदीव, रूस, श्रीलंका, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हो रहे हैं।


जॉवेनेल मॉइस बने हैती के राष्ट्रपति

जॉवेनेल मॉइस को हैती के राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। उन्हें नवम्बर में हुए चुनावों में 55 प्रतिशत मत मिले थे लेकिन उनके विरोधियों ने कहा था कि उन्हें बहुमत नहीं मिला है क्योंकि केवल 21 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मतदान में हिस्सा लिया था।


फरमाजो बने सोमालिया के राष्ट्रपति

सोमालिया के पूर्व प्रधानमंत्री मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो ने सोमालिया के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। राजधानी मोगादिशू में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे दौर में संसद सदस्यों ने फरमाजो को पूर्ण बहुमत दिया। निवर्तमान राष्ट्रपति हसन शेख महमूद को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।


अमेरिका की नई शिक्षा मंत्री बनी बेट्सी देवोस

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के नए शिक्षा मंत्री बेट्सी देवोस ने अपने पद की शपथ ली। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उन्हें पद की शपथ दिलाई।


कतर एयरवेज विमान की सबसे लंबी उडान

विमान सेवा कंपनी कतर एयरवेज की दुनिया की सबसे लंबी दोहा-ऑक्लैंड फ्लाइट की न्यूजीलैंड के ऑक्लैंड में पहली लैंडिंग के साथ एयरलाइंस ने अपने 20 साल पूरे होने का जश्न मनाया। न्यूजीलैंड में नववर्ष के महत्वपूर्ण वाइतैंगी-डे पर 6 फरवरी सुबह 7.25 बजे उतरी इस उड़ान को 14,535 किलोमीटर की दूरी तय करने में 17 घंटे 30 मिनट का समय लगा। इस फ्लाइट के लिए एयरलाइंस बोइंग 777 विमान का इस्तेमाल कर रही है।


चीन का मिसाइल डीएफ-16 के साथ युद्धाभ्यास

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की हाल ही में गठित रॉकेट फोर्स ने 1000 किलोमीटर से ज्यादा की मध्यम दूरी की उन्नत बैलिस्टिक मिसाइल डीएफ-16 के साथ अभ्यास किया। इस मिसाइल की जद में भारत, जापान और अमेरिका समेत कई देश आते हैं। यह तीसरी बार है जब डीएफ-16 मिसाइल सार्वजनिक रूप से दिखायी दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण चीन सागर के विवादित इलाके में चीन के दावों के जवाब में ज्यादा कठोर नीति अपनाने का संकेत दिया है जिसके मद्देनजर चीन, अमेरिका के साथ सैन्य तनाव बढ़ने की आशंका के चलते अपनी तैयारियों को पुख्ता कर रहा है।


कोर्ट की रोक के बाद अमेरिका में यात्रा प्रतिबंध निलंबित

अमेरिकी प्रशासन ने एक अदालती आदेश के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादित शासकीय आदेश के तहत सात देशों के लोगों के अमेरिका में दाखिल होने पर रोक लगाए जाने के निर्णय को निलंबित कर दिया। अदालत ने ट्रंप के शासकीय आदेश पर रोक लगा दी थी।


यूएन ने हिकमतयार का नाम आतंकी सूची से हटाया

संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री एंव चरमपंथी नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार का नाम आतंकियों की सूची से हटा दिया। इसके बाद पूर्व में भारत विरोधी रुख रखने वाले इस चरमपंथी नेता की जब्त की गई संपत्ति और यात्रा पर लगी रोक तथा हथियार रखने पर लगा प्रतिबंध समाप्त हो गया है। इन्होंने अफगानिस्तान सरकार के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह नेता ‘काबुल के कसाई’ के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाम 20 फरवरी 2003 को सूची में डाला गया था और माना जाता था कि साल 2011 तक वह अफगानिस्तान और पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में था। हिज्ब-ए-इस्लामी आतंकी समूह के प्रमुख हिकमतयार ने पिछले साल सितम्बर में अफगानिस्तान सरकार के साथ एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किया था।


जोवेनल मोइस की पार्टी की हैती संसद के दोनों सदनों में जीत

निर्वाचित राष्ट्रपति जोवेनल मोइस की पार्टी ने हैती की संसद के दोनों सदनों में जीत दर्ज की है। मोइस के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ दिन बाद ही चुनाव परिणामों की घोषणा की गई है। मोइस के राजनीतिक दल और उसके सहयोगी दलों ने संसद की ज्यादातर सीटों पर कब्जा जमाया है। 4 फरवरी को घोषित चुनाव नतीजों के बाद हैती को एक वर्ष तक चली चुनाव प्रक्रिया के बाद एक पूर्ण संसद मिल गई है।


श्रीलंका में लागू हुआ आरटीआई कानून

श्रीलंका में पारदर्शिता और सुशासन बहाल करने के उद्देश्य से 3 फरवरी को सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून लागू किया गया। सरकार ने गत सप्ताह राजपत्र में आरटीआई के दायरे में आने वाले सरकारी प्राधिकरणों की श्रेणियां प्रकाशित की थीं। इसके बाद सरकारी प्राधिकरणों को अधिकतम 28 दिन के भीतर इस पर जवाब देना होगा। वर्ष 2015 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मौजूदा सरकार की घोषणाओं में बडे सुधारों की योजनाओं में से एक आरटीआई को लागू करना भी था।


उबर के सीईओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार परिषद से इस्तीफा दिया

अमेरिका की टैक्सी कंपनी उबर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ट्रैविस कलानिक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार परिषद से इस्तीफा दे दिया है। कलानिक ने 3 फरवरी को उबर कर्मचारियों को भेजे एक ईमेल में इसकी जानकारी दी। उबर के सीईओ को पिछले कुछ दिनों में ट्रंप प्रशासन के लिए काम करने की वजह से अत्यधिक आलोचना का सामना करना पड़ा है। उग्र ग्राहकों ने ‘डिलीट उबर मूवमेंट’ शुरू किया है।


यूक्रेन में हिंसा के लिए अमेरिका ने रूस को ज़िम्मेदार ठहराया

पूर्वी यूक्रेन में हालिया हिंसक घटनाओं के लिए अमेरिका ने रूस को ज़िम्मेदार ठहराया है। अमेरिका ने कहा है कि जब तक मॉस्को क्रीमिया कीव को नहीं लौटाता, वह रूस से प्रतिबंध नहीं हटाएगा। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक पार्टी और उसकी राष्ट्रपति उम्मीदवार के ई-मेल और सर्वर को कथित तौर पर हैक करने के मामले में रुस पर प्रतिबंध लगाया था।


कुवैत में 5 देशों के लोगों पर रोक

कुवैत ने पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया, इराक और ईरान से आने वाले लोगों पर बैन लगा दिया है। इन देशों के पर्यटन और व्यापार वीजा पर भी रोक लगा दी गई है। इसके बाद अब इन देशों के मूल के निवासियों के लिए वीजा भी जारी नहीं किया जाएगा। कुवैत सरकार इस फैसले के बारे में पिछले साल से ही विचार कर रही थी, जब कुवैत में एक शिया मस्जिद के बम ब्लास्ट में 27 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले वर्ष 2011 में कुवैत ने सभी सीरियाई नागरिकों के वीजा को निरस्त कर दिया था।


चीन ने 10 एटमी मुखास्त्रों की मिसाइल बनाई

चीन ने एक मिसाइल के नए संस्करण का परीक्षण किया है जो एक साथ दस परमाणु मुखास्त्रों को ले जाने में सक्षम है। इसे अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के समक्ष चीन की संभावित सैन्य क्षमता के प्रदर्शन की तैयारी के तौर पर देखा जा सकता है। मिसाइल डीएफ-5सी का दस मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल रीन्ट्री व्हिकल्स या एमआईआरवी के साथ उड़ान परीक्षण किया गया है। दस मुखास्त्रों से लैस डांगफेंग-5सी मिसाइल को शांक्सी प्रांत में तैयुआन स्पेस लांच सेंटर से लांच किया गया जो पश्चि्म चीन में रेगिस्तान में जाकर गिरी।


ब्रिटेन में ब्रेक्जिट शुरू करने के लिए मतदान

ब्रिटेन के सांसदों ने ब्रेक्जिट वार्ता शुरू करने की सरकार को अनुमति देने के समर्थन में अभूतपूर्व मतदान किया। इसके साथ ही ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अंतिम रूप से अलग होने की दिशा में एक कदम और निकट पहुंच गया। हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्यों ने विधेयक को आगे बढ़ाने के लिए 114 के मुकाबले 498 मत दिए। यह विधेयक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे को ईयू छोड़ने की औपचारिक प्रक्रिया लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 को प्रभाव में लाने का अधिकार देगा।


कनाडा में चुनाव सुधार योजना रद्द

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने 2 फरवरी को अपने चुनावी अभियान के दौरान किये गये वादे ‘देश में चुनाव प्रणाली के बदलाव और सुधार’ की योजना को रद्द कर दिया है। श्री ट्रुडो ने कहा, कनाडा में लोगों के बीच इस मुद्दे को लेकर एकमतता नहीं है। श्री ट्रुडो ने देश में 2019 में होने वाले चुनाव में चुनाव सुधार के तहत नये चुनाव प्रणाली अपनाये जाने का वादा किया था। इन सुधारों के बाद देश को छोटी पार्टियों खासकर ग्रीन पार्टी को फायदा पहुंचने की संभावना थी। ग्रीन पार्टी गत चुनाव में केवल एक ही सीट हासिल कर पायी थी।


ईरान ने अमेरिकी नागरिकों को वीजा नहीं देने घोषणा की

ईरान ने अमेरिकी नागरिकों को वीजा नहीं देने की घोषणा 1 फरवरी को की है। यह फैसला हाल ही में अमेरिका द्वारा ईरान सहित सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध की प्रतिक्रिया के रूप में किया गया है।

आर्थिकी घटनाक्रम

एसएमएस से आरक्षित रेल टिकट बुक कराने की घोषणा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एसएमएस के सहारे आरक्षित रेल टिकट बुक कराने की घोषणा की है। अब ऐसे लोग जो इन्टरनेट का इस्तेमाल नही करते वे मोबाइल एसएमएस के जरिये ट्रेन रिजर्वेशन का टिकट बुक करा सकेगें। इस यूएस-एसडी तकनीक को मेनू बेस्ड नाम दिया गया है तथा यह हर मोबाइल पर काम कर सकती है। इसके लिये लोगों को पहले मोबाइल का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान ही आपको अपने बैंक खाते से भी इसे जोड़ना होगा ताकि भुगतान करने में परेशानी न हो।


स्वर्ण बांड के सातवें चरण की शुरुआत

सरकारी स्वर्ण बांड योजना के तहत स्वर्ण बांड की बिक्री का सातवां दौर 27 फरवरी से शुरू हुआ। इसके तहत लोग 500 ग्राम सोने के मूल्य तक के बांड खरीद सकते हैं। यह चालू वित्त वर्ष में गोल्ड बांड की अंतिम पेशकश है। उल्लेखनीय है कि गोल्ड बॉन्ड में 8 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वालों को निवेश मूल्य पर 2.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा।


साइबर सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ समिति

रिजर्व बैंक ने साइबर सुरक्षा के खतरों की समीक्षा के लिए जानकारों की एक स्थायी समिति का गठन किया है। यह 11 सदस्यीय समिति विभिन्न सुरक्षा मानकों, प्रोटोकॉल, इंटरफेस पर अंशधारकों से विचार विमर्श करेगी। रिजर्व बैंक की कार्यकारी निदेशक मीना हेमचंद्र इस समिति के अध्यक्ष हैं।


मुंबई देश का सबसे अमीर शहर

न्यू र्वल्ड वेल्थ के अनुसार मुंबई देश का सबसे अमीर शहर है। मुंबई में 46,000 करोड़पति तथा 28 अरबपति रहते हैं। मुंबई की कुल संपदा 820 अरब डालर है। दूसरे स्थान पर दिल्ली और तीसरे पर बेंगलुरु हैं। दिल्ली में करोड़पतियों की संख्या 23,000 और अरबपतियों की 18 है। दिल्ली की कुल संपदा 450 अरब डालर आंकी गई है। वहीं बेंगलुरु की कुल संपदा 320 अरब डालर है। वहां 7,700 करोड़पति और आठ अरबपति रहते हैं। इस सूची में जो अन्य उभरते शहर शामिल हैं उनमें सूरत, अहमदाबाद, विशाखापत्तनम, गोवा, चंडीगढ़, जयपुर और वडोदरा शामिल हैं। देश में कुल संपदा 6,200 अरब डालर है।


एफडीआई में 18% की वृद्धि

औद्योगिक नीति और प्रोत्साहन विभाग के मुताबिक वर्ष 2016 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 18% की वृद्धि हुई है। वर्ष 2016 में 46 बिलियन अमिरेकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ। 2015 में ये आंकड़ा 39.32 बिलियन डॉलर था। वर्ष 2016 में सेवा, टेलीकॉम, वाणिज्य, कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर समेत ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विदेशी निवेश में बढ़ोत्तरी दर्ज हुई। ये सभी विदेश निवेश सिंगापुर, मॉरीशस, नीदरलैंड्स और जापान से है।


लेबर रजिस्टरों की संख्या 56 से घटाकर 5 की गई

सरकार ने विभिन्न संस्थानों में रखे जाने वाले लेबर रजिस्टरों की संख्या 56 से घटाकर सिर्फ 5 कर दी है। इन रजिस्टरों में संस्थान में काम करने वाले लोगों या उसके अकाउंट के बारे में जानकारी दर्ज होती थी। कई बार रजिस्टर अपडेटेड ना होने से लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता था। इसका लाभ कृषि औऱ गैर कृष क्षेत्र के करीब 5 करोड़ 85 लाख संस्थानों को मिलेगा। अब 56 के बदले सिर्फ 5 रजिस्टरों से ना केवल रखरखाव की सुविधा होगी बल्कि श्रम कानूनों के पालन में भी आसानी होगी।


एयरटेल का टेलीनोर के अधिग्रहण की घोषणा

भारती एयरटेल ने टेलीनोर इंडिया का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। एयरटेल के भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विठ्ठल ने बताया कि देश के सात दूरसंचार सर्किलों में सेवाएं देने वाली टेलीनोर इंडिया कम्यूनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए टेलीनोर साऊथ एशिया इन्वेस्टमेंट पीटीई लिमिटेड के साथ करार किया गया है। इस अधिग्रहण से 1800 मेगाहट्ज बैंड में 43.4 मेगाहट्ज स्पेक्ट्रम की बढ़ोतरी हो जाएगी।


टाटा समूह चेयरमैन पद पर एन चंद्रशेखरन की नियुक्ति

21 फरवरी को टाटा समूह के चेयरमैन पद पर नटराज चंद्रशेखरन की नियुक्ति हुई। चंद्रशेखरन अभी तक देश की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस के एमडी और सीईओ थे। पिछले साल 24 अक्टूबर को साइरस मिस्त्री की अचानक बर्खास्तगी के बाद चेयरमैन पद खाली हुआ था। जिसके बाद रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन बनाया गया।


गरीबों के लिए 90 हजार सस्ते मकान की मंजूरी

सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के लिए 90 हजार से अधिक सस्ते मकानों के निर्माण को मंजूरी दी है। केंद्रीय आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने 20 फरवरी को बताया कि गरीबों के लिए 5590 करोड़ रपए के निवेश से 90 हजार 95 सस्ते मकान बनाए जाएंगे।


सरल डिजिटल पेमेंट के लिए ‘भारत क्यूआर कोड’

देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने 20 फरवरी को ‘भारत क्यूआर कोड’ जारी किया। यह दुनिया का पहला किफायती, इंटरपोर्टेबल और मोबाइल आधारित स्वीकार्य कोड है।


GST में मुआवजे से संबंधित बिल के प्रारुप को मंजूरी

वस्तु और सेवाकर परिषद ने 18 फरवरी को उदयपुर में GST में मुआवजे से संबंधित बिल के प्रारुप को मंजूरी दे दी। इस विधेयक में वस्तु और सेवाकर (जीएसटी) लागू करने से राज्य सरकारों को राजस्व में होने वाली संभावित नुकसान की स्थिति में क्षतिपूर्ति का प्रावधान है।


सरकार ने सेबी चेयरमैन का कार्यकाल घटाया

सरकार ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के अगले चेयरमैन पद के लिए चुने गए अजय त्यागी के कार्यकाल को पूर्व घोषित पांच साल से घटा कर तीन साल कर दिया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी इस समय वित्त मंत्रालय में कार्यरत हैं और उन्होंने सेबी चेयरमैन का कार्यभार अभी नहीं संभाला है।


वेतन भुगतान संशोधन कानून को मंजूरी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 17 फरवरी को वेतन भुगतान (संशोधन) कानून, 2017 को मंजूरी दे दी। इस कानून के तहत नियोक्ता अपने कर्मचारियों को वेतन का भुगतान चेक से या उनके खातों में उनकी लिखित अनुमति के बिना भी कर सकते हैं। नए कानून में वेतन भुगतान कानून, 1936 में संशोधन किया गया है। इसके तहत वेतन का भुगतान सिक्कों या करेंसी नोटों या दोनों में करना अनिवार्य है। 1936 के कानून में संशोधन संबंधी विध्ेायक को तीन फरवरी को पेश किए जाने से पहले राष्ट्रपति ने इस बारे में 28 दिसम्बर, 2016 को अध्यादेश जारी किया था।


1951 से लेकर अब तक अनाज की पैदावार पांच गुना वृद्धि

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि 1951 से लेकर अब तक देश के अनाज की पैदावार में लगभग पांच गुणा, बागवानी उत्पादन में 9.5 गुणा, मत्स्य उत्पादन में 12.5 गुणा, दूध उत्पादन में 7.8 गुणा और अंडा उत्पादन में 39 गुणा की वृद्धि हुई है। सिंह ने 16 फरवरी को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद सोसायटी की 88वीं वार्षिक आम बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस संस्थान के 87 साल के कार्यकाल को कृषि की प्रगति में मील का पत्थर कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वर्ष वर्ष 2016-17 के लिए दूसरे अग्रिम आकलन के अनुसार देश में कुल 27 करोड़ 19 लाख टन खाद्यान्न उत्पादन का अनुमान है जो वर्ष 2013-14 में रिकार्ड उत्पादन 26 करोड़ 50 लाख टन की तुलना में लगभग 70 लाख टन ज्यादा है। वर्ष 2015-16 के मुकाबले वर्ष 2016-17 का उत्पादन उल्लेखनीय रूप से दो करोड़ चार लाख टन अधिक है। उन्होंने कहा कि इस बार रबी में 2015-16 की तुलना में गेहूं में 7.71 प्रतिशत, दलहन में 12.96 प्रतिशत और तिलहन में 10.65 प्रतिशत ज्यादा बुआई हुई है। कृषि मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दलहन वर्ष 2016 में दलहन के 150 बीज हब स्थापित किए गए। कम समय में तैयार होने वाली मूंग की किस्म ‘आईपीएम 205-7’ को खेती के लिए जारी किया गया।


एसबीआई और उसके सहयोगी बैंक के विलय को मंजूरी

सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा उसके पाँच अनुषंगी बैंकों के अधिग्रहण की 15 फरवरी को मंजूरी दे दी। इस प्रक्रिया के पूरा होने पर एसबीआई दुनिया के 50 बड़े बैंकों में शामिल हो जायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।


‘ट्रेन-18’ ट्रेन सेट का निर्माण भारत में

कम समय में अधिक दूरी तय करने वाले ट्रेन सेट का निर्माण भारत में ही होगा। स्वदेशी ट्रेन सेट तैयार करने के लिए इंटीग्रियल कोच फैक्टरी, चेन्नई में काम शुरू हो गया है। इस ट्रेन सेट का नाम ट्रेन-18 दिया गया है। यह ट्रेन सेट अगले वर्ष बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद इसे लंबी दूरी के रेलमार्ग पर चलाया जाएगा। इन ट्रेनों में अलग से इंजन नहीं होता है। यह मेट्रो रेल की तरह होता है और इसका परिचालन दोनों ओर से लोको पायलट कर सकते हैं। लिहाजा दिल्ली से हावड़ा के बीच अन्य ट्रेन को 16 घंटे लगते हैं तो ट्रेन सेट को 12 घंटे लगेंगे। ट्रेन सेट की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।


सरकार ने कोरोनरी स्टेंट के दाम 85% कम किए

सरकार ने हृदय तक रक्‍त पहुंचाने वाली धमनी यानि कोरनरी स्‍टेंट के दाम करीब तीन सौ 80 प्रतिशत तक घटाए गए हैं। राष्‍ट्रीय औषधि मूल्‍य निर्धारण प्राधिकरण ने हृदय रोग में काम आने वाले स्‍टेंट के मूल्‍यों की अधिकतम सीमा निर्धारित कर दी है। ड्रग इल्‍यूटिंग स्‍टेंट की कीमत 29 हजार छह सौ रूपये ओर बेयर मेटल स्‍टेंट का मूल्‍य सात हजार दो सौ रूपये रखा गया है।


थोक मूल्‍य सूचकांक में बढ़ोतरी

थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति जनवरी में तीस महीने के उच्‍चतम स्‍तर 5.25 प्रतिशत पर पहुंच गई। महंगाई में यह वृद्धि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत बढ़ने से हुई है। थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति पिछले वर्ष दिसम्‍बर में 3.39 प्रतिशत थी।


कोलकाता में ‘इंडियन सीड कांग्रेस 2017’ का आयोजन

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने 13 फरवरी को कोलकाता में ‘इंडियन सीड कांग्रेस 2017’ का उद्घाटन किया। इस सीड कांग्रेस का विषय है ‘सीड आफ ज्वाय’ जिसका मकसद वर्ष 2022 तक कृषि आय को दोगुना करना है। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि किसानों तक प्रमाणित बीज ही पहुंचें जिससे फसलों की पैदावार बेहतर हो। उन्होंने कहा कि देश में बीजों की स्थिति 60 के दशक में 40 लाख क्विंटल से भी कम बीज की उपलब्धता थी अब 2015-16 में 370 लाख क्विंटल हो गई है। भारत में बीज उद्योग प्रगति कर रहा है और जल्द ही विश्व में बीजों के आपूर्तिकर्ता देश के तौर पर विकसित हो सकेगा।


संदीप जजोडिया बने एसोचैम के अध्यक्ष

संदीप जजोडिया को प्रमुख वाणिज्य एवं उद्योग मंडल एसोचैम का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। संदीप जजोडिया ने सुनील कनोरिया के स्थान पर एसोचैम के अध्यक्ष का कामकाज संभाला है।


दुनिया के व्यस्ततम हवाईअड्डों में दिल्ली एयरपोर्ट भी

दुनिया के व्यस्ततम 15 हवाईअड्डों में अब इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम भी शामिल हो गया है। यह गत साल नवंबर में दुनिया का 12वां अतिव्यस्त हवाईअड्डा रहा। इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइजेशन (आईसीएओ) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक गत साल नवंबर में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की यात्री विकास दर सर्वाधिक 19.1 प्रतिशत रही थी। यह पहली बार है जब किसी भारतीय हवाई अड्डे का नाम व्यस्ततम 15 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में शामिल हो पाया है। गत नवंबर में दिल्ली एयरपोर्ट ने पांच करोड़ पैसेंजर के आंकड़े को पार कर लिया था। नवंबर 2016 में सबसे व्यस्त रहने वाला हवाई अड्डा अमेरिका में अटलांटा का रहा।


अजय त्यागी सेबी के चेयरमैन नियुक्त

वित्त मंत्रालय के अधिकारी अजय त्यागी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। त्यागी मौजूदा चेयरमैन यू. के. सिन्हा का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल एक मार्च को खत्म हो रहा है। त्यागी भारतीय प्रशासनिक सेवा के हिमाचल प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं। उनका कार्यकाल पांच वर्ष या 65 वर्ष की आयु पूरी होने तक रहेगा।


अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष कर वसूली में बढ़ोत्तरी

चालू वित्त वर्ष के पहले दस महीने अप्रैल-जनवरी के दौरान अप्रत्यक्ष कर वसूली में 23.9 प्रतिशत और प्रत्यक्ष कर में 10.8 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान कुल कर राजस्व प्राप्तियां 12.85 लाख करोड़ रुपये रही है जो इस वर्ष के बजट अनुमान का 76 प्रतिशत है। बजट में वर्ष 2016-17 में कुल कर राजस्व प्राप्तियां 16.99 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। जनवरी में अप्रत्यक्ष कर वसूली में वृद्धि 16.9 प्रतिशत रही। इसमें उत्पाद शुल्क प्राप्ति का बड़ा योगदान है। अप्रत्यक्ष करों में विनिर्माण गतिविधियों की स्थिति का संकेत देने वाले उत्पाद शुल्क में 40.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।


फर्जी कंपनियों पर कार्रवाई के लिए टास्क फोर्स

पैसों का ग़ैरक़ानूनी लेन-देन करने वाली कंपनियों पर शिकंजा कसने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक कार्यबल का गठन किया है। सरकार ने मनी लॉड्रिंग और कर चोरी करने में लिप्त ऐसी कंपनियों के बैंक खाते जब्त करने और सुप्त कंपनियों का पंजीकरण खत्म करने का भी निर्णय किया है। इसका नेतृत्व राजस्व और कारपोरेट मामलों के सचिव करेंगे। देश में करीब 15 लाख कंपनियां पंजीकृत हैं लेकिन इनमें से छह लाख ही अपना वार्षिक विवरण जमा कराती हैं। गड़बडियों में लिप्त कंपनियों के खिलाफ बेनामी लेन-देन निरोधक संशोधित अधिनियम-2016 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।


राशन के लिए आधार अनिवार्य

सरकार ने राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज की आपूर्ति पर आधार अनिवार्य कर दिया है। इसका मकसद खाद्य सुरक्षा कानून के तहत 1.4 लाख करोड़ रपए की सब्सिडी को सही लोगों तक पहुंचाना है। जिन लोगों के पास आधार नंबर नहीं है उन्हें इसका आवेदन करने को 30 जून तक का समय दिया गया है।


रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने 8 फरवरी को चालू वित्त वर्ष की छठी व अंतिम द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा जारी की। इसमें नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखा गया है। रेपो दर 6.25 प्रतिशत, रिवर्स रेपो दर 5.75 प्रतिशत, मार्जिनल स्टैंडिंग फसिलिटी (एमएसएफ) 6.75 प्रतिशत, बैंक दर 6.75 प्रतिशत, नकद आरक्षित अनुपात 4.0 प्रतिशत और वैधानिक तरलता अनुपात 20.50 प्रतिशत पर यथावत है। इसमें कहा है कि विकास को गति देते हुए खुदरा महंगाई को चार प्रतिशत के आसपास रखने के लक्ष्य से नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया गया है। नोटबंदी के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक विकास दर अनुमान और घटाते हुए 6.9 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही वित्त वर्ष 2017-18 के लिए विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने की बात कही गई है।
क्या होता है रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, सीआरआर और एसएलआर?


मजदूरी संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी

मजदूरी संदाय (संशोधन) विधेयक 2017 को 8 फरवरी को संसद की मंजूरी मिल गई। इस विधेयक से मजदूरों को अपने वेतन का समय पर पूरा भुगतान सुनिश्चित होगा। साथ ही इससे श्रमिकों का नियोक्ताओं द्वारा किया जाने वाला उत्पीड़न भी रोका जा सकेगा। यह विधेयक पिछले संसद सत्र में लाया गया था, लेकिन इसके पारित नहीं हो पाने के चलते दिसंबर के अंत में राष्ट्रपति ने इससे संबंधित अध्यादेश को मंजूरी दी थी।


साइरस मिस्त्री को टाटा संस के निदेशक मंडल से हटाया

टाटा संस ने अपने अपदस्थ अध्यक्ष साइरस मिस्त्री को टाटा संस के निदेशक मंडल से हटा दिया। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में उन्हें समूह के अध्यक्ष पद से हटाने के बाद समूह की कुछ कंपनियों के निदेशक मंडल से हटा दिया गया था जबकि दिसम्बर में शेष कंपनियों के निदेशक के पद से मजबूरन उन्होंने स्वयं इस्तीफा दे दिया था। टाटा संस से हटाए जाने के बाद मिस्त्री की इस समूह से पूरी तरह छुट्टी हो गई है। हटाए जाने से पहले वह चार साल तक टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष पद पर रहे।

भारतीय राज्य

देश का पहला हैलीपोर्ट की दिल्ली में शुरुआत

देश का पहला हेलीपोर्ट राजधानी दिल्ली के रोहिणी में शुरू हो गया। इस हेलीपोर्ट में एक साथ 150 लोगों के साथ 10 हेलीकॉप्टर उड़ान भर या उतर सकते हैं। इस हेलीपोर्ट में हेलीकॉप्टर को रखने के लिए चार हैंगरों का निर्माण किया गया है जिसमें 16 हेलीकॉप्टर रखे जा सकते है। यह हेलीपोर्ट उत्तर-भारत के हेलीकॉप्टर ऑपरेशन के केंद्र के रूप में काम करेगा। दिल्ली दर्शन के लिए हेली सेवा का किराया 2499 रूपये होगा।


बिहार में 2017-18 का बजट पेश

बिहार विधान सभा में 27 फरवरी को वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी ने 2017-18 के लिए कुल 160085.69 करोड़ का बजट पेश किया। यह पिछले वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट अनुमान 144696.27 करोड़ रुपये से 15389.42 करोड़ रुपये अधिक है। इस साल का बजट 953.4 करोड़ की बचत का बजट है। सरकार को कुल 161039.09 करोड़ रुपये की आमदनी होगी जबकि विभिन्न मदों में 160085.69 करोड़ रुपये व्यय का अनुमान किया गया है। राज्य सरकार वर्ष 2017-18 में 23862.68 करोड़ रुपये कर्ज लेगी। राज्य का अपना योजना आकार 80891.61 करोड़ रुपये का रखा गया है, जो वर्ष 2016-17 से 9389.77 करोड़ रुपये अधिक है। वेतन, पेंशन, ऋण और ब्याज भुगतान पर 52923.19 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


एफओएसएस से शिक्षा वाला पहला राज्य केरल

केरल में राज्य पाठ्यक्रम समिति ने उच्च माध्यमिक श्रेणियों में भी फ्री एंड ओपन सोर्स साफ्टवेयर (FOSS) लागू करने की अनुमति दे दी। राज्य में पूरी स्कूली शिक्षा इस पद्धति के तहत आ गई है। इस के साथ ही राज्य स्कूली शिक्षा में प्रोप्राइटरी सॉफ्टवेयर का समय समाप्त हो गया है। फ्री सॉफ्टवेयर साइसेंस छात्रों और अध्यापकों के साथ ही आम आदमी को इसके कंटेंट की नकल करने, उसका वितरण करने और उसे साझा करने के साथ ही उसे अपने मुताबिक इस्तेमाल करने का अवसर देता है।


दिल्ली में न्यूनतम वेतन में वृद्धि को मंजूरी

दिल्ली में 25 फरवरी को न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी संबधी प्रस्ताव को दिल्ली मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी। नए प्रस्ताव में अकुशल कर्मियों का न्यूनतम वेतन 9,724 रपए से बढ़कर 13,350 रपए मासिक जबकि अर्ध-कुशल कर्मियों का वेतन 10,764 रपए से बढ़ाकर 14,698 रपए किया गया है। कुशल कर्मचारियों का वेतन 11,830 रपए से बढ़ाकर 16,182 रपए मासिक करने की मंजूरी दी गई है। पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा बनाई गई 15-सदस्यीय समिति ने न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की संस्तुति की थी जिसे मंत्रिमंडल ने मंजूर कर दिया है।


फिजूलखर्ची को रोकने के लिए जम्मू कश्मीर में बिल

जम्मू कश्मीर सरकार ने शादियो में फिजूलखर्ची को रोकने के लिए एक बिल लायी है। बिल के अनुसार शादियो में अधिकतम 500 लोगों को ही बुलाया जा सकेगा और छोटे कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोगों की उपस्थिति नहीं होगी। खाने में सात से अधिक पकवान नहीं हो सकेंगे। शादी के कार्ड के साथ ड्राई प्रुट या मिठाई देने में पाबंदी लगा दी गई है। लाऊडस्पीकर और पटाखों के इस्तेमाल पर भी पांबंदी लगा दी गई है। जम्मू कश्मीर सरकार इस बिल को 1 अप्रैल से लागू करने जा रही है।


112 फीट ऊंची शिव की प्रतिमा का अनावरण

तमिलनाडु के कोयंबटूर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदियोगी भगवान शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इस प्रतिमा में आदियोगी आंखे बंद कर साधना करते हुए नजर आते हैं। 112 नंबर इसलिए भी अहम है क्योंकि मानव शरीर में 112 चक्र होते हैं जिनके जरिए हम जीवन के 112 आयाम को हासिल करने के लिए काम कर सकते हैं।


कच्छ-भुज में 4डी प्रभाव वाला पहला संग्रहालय

गुजरात के कच्छ-भुज में 4डी प्रभाव वाला पहला संग्रहालय स्थापित किया गया है। यह संग्रहालय मौजूदा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से अवगत कराएगा। 12 एकड़ क्षेत्र में फैले इस वंदेमातरम मेमोरियल का पहला ढांचा संसद भवन जैसा है, जबकि दूसरा ढांचा लाल किले जैसा है। दुनिया के पहले इस विशिष्ट राष्ट्रीय स्मारक का 20 फरवरी को मुंबई के रवींद्र नाट्य मंदिर में प्री लांच किया गया।


केरल में यौन अपराधियों की बनेगी रजिस्ट्री

केरल सरकार महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को काबू करने के लिए यौन अपराधियों की ‘रजिस्ट्री’ शुरू करेगी। राज्यपाल न्यायमूर्ति पी सदाशिवम ने 14वीं विधानसभा के चौथे सत्र को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। इस ‘रजिस्ट्री’ में अपराधियों के बारे में सभी विस्तृत पहचान दर्ज होगी और इन्हें सार्वजनिक किया जाएगा।


लियेजित्‍सु ने ली नागालैंड के मुख्यमंत्री शपथ

नागालैंड में नगालैंड पीपुल्‍स फ्रंट के अध्‍यक्ष शुरहोजेलि लियेजित्‍सु ने 22 फरवरी को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। राज्‍यपाल पी.बी. आचार्य ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।


तमिलनाडु में कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने 20 फरवरी को कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने राज्य में शराब की 500 दुकानों को बंद करने के आदेश दिए। अब राज्य में करीब 5,000 तस्माक दुकानें रह जाएंगी। पलनीस्वामी ने अम्मा टू व्हीलर योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत महिलाओं को स्कूटर खरीदने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने मछुआरों के लिए एक विशेष आवासीय योजना की घोषणा की। उन्होंने उन बेरोजगार युवकों की मासिक सहायता 150 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए की जाएगी जिन्होंने दसवीं की पढ़ाई पूरी कर ली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को शीघ्र ही सूखा सहायता राशि दी जाएगी।


नागालैंड के मुख्यमंत्री का इस्तीफा

नागालैंड के मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग ने 19 फरवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जिसे राज्यपाल पी बी आचार्य ने स्वीकार कर लिया। नागालैंड में 18 फरवरी को सत्तारूढ़ नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने प्रदेश के एकमात्र लोकसभा सांसद नेफियू रियो को पार्टी विधायक दल के नए नेता के रूप में अपना समर्थन दिया था। यह राजनीतिक घटनाक्रम पार्टी विधायकों और निर्दलीय विधायकों सहित 50 से अधिक विधायकों द्वारा रियो के पक्ष में एक पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद सामने आया। नागालैंड विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं।


नगालैंड में अनिवार्य हुई हिंदी

83 वर्षीय पीटी जमीर के प्रयासों से नगालैंड सरकार ने हिन्दी विषय को अनिवार्य बना दिया है। जमीर नगालैंड में पिछले 40 सालों से हिन्दी की अलख जगा रहे थे। जमीर 1964 में महात्मा गांधी हिंदी विविद्यालय में हिंदी पढ़ने के लिए वर्धा आए थे। पढ़ाई पूरी कर 1968 में वह नगालैंड स्थिति अपने गांव लोंगसा लौट आए। कुछ महीने उन्होंने सरकारी अध्यापक की नौकरी की लेकिन मन नहीं लगा तो नौकरी छोड़कर अपने घर पर ही स्थानीय बच्चों को हिन्दी पढ़ाने लगे।


पलनीसामी बने तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री

तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने 16 फरवरी को अन्नाद्रमुक के विधायी दल के नेता पलानीसामी को मुख्य मंत्री पद की शपथ दिलाई। पलानीसामी के साथ 30 और मंत्रियों ने शपथ ली इनमें ज्यादातर मंत्री वहीं है जो जयललिता और पनीरसेल्वम सरकार में शामिल थे। दो बार मंत्री रहे पलनीसामी 1989 में एडापडी से पहली बार विधायक बने। 18 फरवरी को तमिलनाडु विधानसभा स्पीकर ने पलनिस्वामी के बहुमत हासिल करने का ऐलान किया। विश्वासमत के समर्थन में 122 वोट जबकि 11 ने इसके खिलाफ वोट दिया। पलानीस्वामी पिछले नौ महीने में इस शीर्ष पद पर काबिज होने वाले तीसरे व्यक्ति हैं।


बेंगलुरु की बेलंदूर झील में फिर लगी आग

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु की बेलंदूर झील एक बार फिर सुर्खियों में है। झील में 17 फरवरी को आग लग गयी और इससे निकलने वाला जहरीला धुंआ लोगों के लिए चिंता का सबब बन गया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस झील में पहले भी कई बार आग लगी है। बेलंदूर झील में आग लगने पर विशेषज्ञों ने इसके अलग-अलग कारण बताए। कुछ के मुताबिक यह आग गंदगी से पैदा होने वाली मिथेन गैस के चलते लगी थी तो कुछ ने इसकी वजह झील की सतह पर जमा तेल और फॉस्फोरस को बताया।


जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल का विस्तार

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने 17 फरवरी को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। इस विस्तार में पूर्व मंत्री मोहम्मद अल्ताफ बुखारी को अपनी मंत्रिपरिषद में शामिल कर लिया। राज्यपाल एनएन वोहरा ने राजभवन में बुखारी को मंत्री पद की शपथ दिलाई। अब महबूबा मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या 25 हो गई है।


दिल्ली सीरियल बलास्ट केस में कोर्ट का फैसला

दिल्ली में हुए सीरियल बलास्ट के मामले में दिल्ली की पटियाला हाऊस कोर्ट ने 16 फरवरी को अपना फैसला सुना दिया। यह घटना दिल्ली के सरोजनी नगर मार्केट, पहाडगंज और गोविंद पुरी में 29 अक्टूबर 2005 को हुई जिसमें 62 लोगों की मृत्यु हो गई थी। पुलिस ने इस मामले में तारिक अहमद डार, मौहम्मद हुसैन फजली और मौहम्मद रफीक शाह को मुख्य आरोपी बनाया था। इन पर अदालत ने उनके खिलाफ 2008 में आरोप निर्धारित किए थे। मगर अभियोजन पक्ष आरोपों को साबित करने में नाकाम रहा।


झारखंड में मोमेंटम वैश्विक निवेशक सम्मेलन

झारखंड की राजधानी रांची में 16 फरवरी को मोमेंटम झारखंड वैश्विक निवेशक सम्मेलन शुरू हुआ। इस सम्मेलन दुनिया के कई देशों के निवेशक पहुंचे। केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने निवेषक सम्मेलन का उदघाटन किया। सम्मेलन में जापान, मंगोलिया, ट्यूनेशिया और चेक रिपब्लिक के राजदूत, आस्ट्रेलिया की हाई कमिश्नर और बड़ी संख्या में उद्योग जगत की नामी हस्तियां मौजूद थी। मोंमेटम झारखंड में जापान, मंगोलिया, ट्यूनेशिया और चेक रिपब्लिक कंट्री पार्टनर हैं। राज्य में जुटे निवेशकों से करीब पौने चार लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आये हैं। देश की 40 फीसदी खनिज संपदा झारखंड में है। ऐसे में निवेषकों के लिए झारखंड एक बेहतर मंजिल साबित हो सकती है।


सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-केंद्र के बीच विवाद पीठ को सौंपा

उच्चतम न्यालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ आप सरकार की याचिकाओं को एक संविधान पीठ को सौंप दिया। उच्च न्यायालय के फैसले में कहा गया था कि दिल्ली का प्रशासनिक मुखिया उपराज्यपाल है। अब प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर इस प्रकरण की सुनवाई के लिये संविधान पीठ का गठन करेंगे। दिल्ली सरकार ने 2 फरवरी को शीर्ष अदालत से कहा था कि विधानसभा के दायरे में आने वाले सभी मामलों में उसे शासकीय अधिकार प्राप्त हैं और केंद्र या राष्ट्रपति या उपराज्यपाल इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं।


एआईएडीएमके महासचिव शशिकला को चार साल कैद की सजा

सुप्रीम कोर्ट ने 15 फरवरी को ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की महासचिव वीके शशिकला को आत्मसमर्पण करने के निर्देश दिए। कोर्ट ने शशिकला और दो अन्य को आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी ठहराते हुए उन्हें अदालत में आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया था। शशिकला को इस मामले में चार साल कैद की सजा सुनाई गई है।


पश्‍चिम बंगाल में तीन और जिले बनेंगे

पश्‍चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में तीन नये जिले कलिम्पोंग, आसनसोल एवं झाडग्राम स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य सरकार की एक अन्य जिला सुन्दरबन स्थापित करने की है। सुन्दरवन अपने मैनग्रोव जंगलों और रायल बंगाल टाइगरों एवं अन्य वन्य जीव प्रजातियों के कारण विख्यात है। कलिम्पांग जिले को दार्जिलिंग जिले से अलग कर बनाया जाएगा। आसनसोल एवं झाडग्राम को क्रमश: बर्धवान एवं पश्‍चिमी मिदनापुर जिलों में से बनाया जाएगा।


दैनिक जागरण अखबार के खिलाफ FIR

चुनाव आयोग ने 13 फरवरी को दैनिक जागरण अखबार के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश दिए। अखबार ने चुनाव आयोग के निर्देशों धारा 126 A और B का उल्लंघन करते हुए पहले चरण का एक एग्जिट पोल छापा है। आयोग ने संपादकीय विभाग के मीडिया हेड के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत FIR दर्ज कराने का आदेश दिया है। दरअसल चुनाव आयोग के सख्त निर्देश हैं कि सभी चरण के मतदान संपन्न हो जाने के बाद ही एग्जिट पोल अखबार में प्रकशित किया जा सकता है।


उपहार अग्निकांड में सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला

उपहार सिनेमा अग्निकांड मामले में दोषी गोपाल अंसल को सुप्रीम कोर्ट ने एक साल के कैद की सज़ा सुनाई है। जबकि सुशील अंसल को 30 करोड़ रुपये का जुर्माना देना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने ये फ़ैसला पीड़ित परिवारों की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका पर सुनाया है। गौरतलब है कि दक्षिण दिल्ली के उपहार थिएटर में 13 जून 1997 को बॉर्डर फिल्म दिखाए जाने के दौरान आग लगने से 59 लोगों की मौत हो गई थी।

खेल जगत

मारिने बने भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच

हॉकी इंडिया ने नीदरलैंड महिला टीम के पूर्व कोच शोर्ड मारिने को अगले चार साल के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। मारिने अपने साथी एरिक वोनिंक के साथ काम करेंगे जो सीनियर महिला हॉकी टीम के साथ विश्लेषक कोच के तौर पर पद संभालेंगे।


सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कारों की घोषणा

भारत के घरेलू क्रिकेटरों राजिंदर गोयल और पदमाकर शिवालकर को पूर्व राष्ट्रीय महिला कप्तान शांता रंगास्वामी के साथ सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए नामित किया गया। गोयल और शिवालकर कभी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाए जबकि शांता इस पुरस्कार के लिए चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।


विश्व शतरंज चैंपियनशिप में हरिका को कांस्य पदक

विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में 26 फरवरी को भारतीय ग्रैंडमास्टर डी हरिका चीन की टेन झोंग्यी से हार गयी। इस प्रकार वह इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक प्राप्त किया।


विराट को सर्वश्रेष्ठ कप्तान का पुरस्कार

विराट कोहली को उनकी शानदार कप्तानी के लिये ईएसपीएन क्रिकइंफो अवार्ड से नवाजा गया है। विराट की कप्तानी में पिछले 19 टेस्टों से भारत टेस्ट में अपराजेय थी। इस दौरान उसने वेस्टइंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने पिछले साल 12 टेस्ट मैचों में नौ जीत हासिल की जबकि तीन ड्रा रहे।


आईपीएल-10 में बेन स्टोक्स पर सबसे बड़ी बोली

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर आईपीएल-10 की सबसे बड़ी बोली लगी। उन्हें पुणे सुपरजॉइंट्स ने रिकॉर्ड 14 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा।


शाहिद अफरीदी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास

पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने 20 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। 36 साल के अफरीदी ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट को पहले ही अलविदा कह दिया था लेकिन पिछले साल भारत में आयोजित टी-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्होंने पाकिस्तानी टीम की कप्तानी की थी।


आईपीएल में पुणे की कप्तानी स्टीवन स्मिथ को

महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल की टीम राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स की कप्तानी से हटा दिया। धोनी की जगह अब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को टीम की कमान सौंपी गई। पुणे की टीम उन दो फ्रेंचाइजी में शामिल थी, जिसे चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के निलंबन के बाद आईपीएल में शामिल किया गया था।


महिला क्रिकेट टीम ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप 2017 के लिये 18 फरवरी को क्वालीफाई कर लिया। भारतीय महिला टीम ने महिला विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स मैच में बांग्लादेश को 9 विकेट से पराजित कर दिया। आईसीसी महिला विश्व कप 2017, 24 जून से 23 जुलाई के बीच इंग्लैंड में खेला जायेगा।


भारत ने बांग्लादेश से जीता टेस्ट मैच का सीरीज़

भारत ने 13 फरवरी को बांग्लादेश से टेस्ट मैच का सीरीज़ 1-0 से जीत लिया। हैदराबाद में खेले गये मैच में भारत ने बांग्लादेश को 208 रन से पराजित कर दिया। बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अब तक खेले गए 9 टेस्ट में भारत की यह 7वीं जीत है, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे। दोनों के बीच भारत में यह पहला टेस्ट मैच खेला गया। इस जीत के साथ ही भारत ने लगातार छठी बार सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना लिया है।


जेहान दारूवाला ने न्यूजीलैंड ग्रांप्री जीता

युवा भारतीय रेसर जेहान दारूवाला ने न्यूजीलैंड ग्रांप्री जीतकर 2017 की पहली बड़ी सफलता हासिल की। जेहान इस उपलब्धि के साथ मोटरस्पोर्ट्स में ग्रांप्री जीतने वाले पहले और एकमात्र भारतीय हैं।


अश्विन ने तोड़ा डेनिस लिली का रिकॉर्ड

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट हासिल करने में आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया। अश्विन अपने 45वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की है जबकि लिली ने 250 विकेट लेने के लिए 48 टेस्ट खेले थे। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों में सबसे तेज 250 विकेट पूर्व लेग स्पिनर और मौजूदा टीम के कोच अनिल कुंबले ने 55 टेस्ट में लिए थे। अश्विन ने 12 फरवरी को मुशफिकुर रहीम को आउट कर अपना 250वां विकेट हासिल किया। 45 टेस्टों में पिछले सर्वाधिक 232 विकेट दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नाम थे।


द.अफ्रीका ने श्रीलंका से जीता वनडे क्रिकेट सीरिज

दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे क्रिकेट सीरिज 5-0 से जीत ली। दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को पांचवें और अंतिम वनडे में 88 रन से शिकस्त दी। दक्षिण अफ्रीका इस जीत के साथ लगातार 11 वनडे मैच जीत चुका है।


रूसी एथलीट से लंदन ओलंपिक पदक वापस

अंतरराष्ट्रीय खेल पंचाट(कैस) ने रूसी धाविका मारिया साविनोवा फार्नोसोवा को डोपिंग का दोषी पाया है। जिसके बाद उनका लंदन ओलंपिक 2012 की 800 मीटर रेस में मिला स्वर्ण पदक उनसे वापस ले लिया और साथ ही चार वर्ष के लिये निलंबित कर दिया।


मोहित अहलावत का टी20 में नया कीर्तिमान

युवा क्रिकेटर मोहित अहलावत ने टी-20 क्रिकेट में नया कीर्तिमान बनाया है। मोहित ने दिल्ली में आयोजित टी-20 टूर्नामेंट में मावी एकादश और फ्रेंड्स एकादश के बीच खेले गए मैच में 72 गेंदों में 300 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 39 छक्के और 14 चौके जड़े। मोहित मावी एकादश की ओर से ओपनिंग कर रहे थे, उन्होंने अंतिम ओवर की अंतिम पांच गेंदों पर लगातार 5 छक्के जड़े। क्रिकेट लीग में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम हैं। उन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से 175 रन बनाए थे।


क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एकसमान डीआरएस

आईसीसी ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी-20) में अब एकसमान अंपायर निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) के उपयोग को मंजूरी दे दी है। यह अक्टूबर से प्रभावी होगा। आईसीसी की दुबई में हुई दो दिवसीय कार्यकारी अधिकारियों की बैठक में इन प्रस्तावों पर र्चचा के बाद इन्हें मंजूरी दे दी गई। यह पहला मौका होगा जब वेस्टइंडीज में 2018 में होने वाले आईसीसी टी-20 महिला विश्व कप में भी डीआरएस का उपयोग किया जाएगा जहां प्रत्येक टीम को एक समीक्षा का मौका दिया जाएगा।
क्या है डीआरएस: डीआरएस यानी अंपायर डिसीजन रिव्यू सिस्टम (अंपायर निर्णय समीक्षा पण्राली)। इस नियम के तहत मैदानी अंपायरों द्वारा दिए गए किसी भी फैसले की समीक्षा कराने का अधिकार दोनों टीमों के कप्तानों के पास होता है। यह प्रणाली अभी तक टेस्ट मैचों और वनडे मैचों में ही लागू होती थी वह भी तक जब मैच खेलने वाले दोनों देश इसके लिए सहमत हों। दडीआरएस का उपयोग बड़े पैमाने पर नहीं होने की वजह इस तकनीक का खर्चीला होना भी रहा है। अब इस पर आने वाला वित्तीय बोझ आईसीसी उठाएगी


बास्केटबाल एशिया कप की मेजबानी करेगा भारत

अंतरराष्ट्रीय बॉस्केटबाल महासंघ ने महिला एशिया कप और एफआईबीए अंडर-16 महिला एशिया कप की मेजबानी भारत को सौंपी है। भारतीय बॉस्केटबाल महासंघ ने 5 फरवरी को इसकी घोषणा की। महिला एशिया कप बेंगलुरू में 23 से 29 जुलाई के बीच खेला जाएगा। वहीं अंडर-16 महिला एशिया चैम्पियनशिप 22 से 28 अक्टूबर के बीच हैदराबाद में खेली जाएगी। दोनों टूर्नामेंटों में 14 टीमें हिस्सा लेंगी। यह 2009 के बाद पहली बार है जब एफआईबीए के टूर्नामेंट की मेजबानी भारत को मिली है।


डेविस कप में रिकॉर्ड जीत से चूके पेस

एशिया-ओसियाना ग्रुप एक डेविस कप मुकाबले के तीसरे मैच में लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें न्यूजीलैंड की आर्टेम सिताक और माइकल वीनस की जोड़ी ने पराजित कर दिया। इस प्रकार लिएंडर पेस इटली के निकोला पाईट्रेंगेली के डेविस कप इतिहास में सर्वाधिक युगल मुकाबलों में जीत के रिकार्ड को नहीं तोड़ पाए। दोनों खिलाड़ी अभी 42-42 मुकाबले जीतकर बराबरी पर हैं।


ईरान ने अमरीकी पहलवानों पर लगाया प्रतिबंध

ईरान ने 16 फरवरी से शुरू होने वाली फ्री स्‍टाइल विश्‍व कप कुश्‍ती प्रतियोगिता में अमरीकी पहलवानों के भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतियोगिता ईरान के पश्चिमी शहर कर्मनशाह में होने वाली है। यह कदम अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प द्वारा ईरान सहित सात मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा दिए जाने पर लगाए गए प्रतिबंध के जवाब में उठाया गया है।


भारत ने इंग्लैंड से जीता टी-20 क्रिकेट सीरीज़

भारत ने इंग्लैंड से टी-20 क्रिकेट सीरीज़ 2-1 से जीत लिया। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 1 फरवरी को खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मुक़ाबले में भारत ने इंग्लैंड को 75 रनों से पराजित कर दिया। युजवेंद्र चहल ने इस मैच में 6 विकेट झटके जो कि अंतरराष्ट्रीय टी-20 के एक मैच में किसी भी भारतीय का रिकॉर्ड है। यजुवेंद्र चहल को मैन ऑफ़ द मैच और मैन ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया।


आंद्रे रसेल पर एक साल का प्रतिबंध

वेस्ट इंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल पर डोपिंग पर आचार संहिता का उल्लंघन का दोषी मानते हुए किंग्स्टन में स्वतंत्र एंटी-डो¨पग पैनल ने उन पर एक वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया। कमीशन ने कहा है कि रसेल पिछले एक साल में तीन बार डोपिंग से जुड़े नियम का उल्लंघन कर चुके हैं। रसेल ने 2015 में एक जनवरी, एक जुलाई और 25 जुलाई को स्थानीय एंटी-डोपिंग एजेंसी को यह जानकारी नहीं दी थी कि वह किस देश में हैं और कहां खेल रहे हैं। इसकी वजह से वाडा (विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी) के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत उनका ड्रग टेस्ट फेल माना गया।

विविध घटनाक्रम

सूरज पर एक अंतरिक्ष यान भेजने का फैसला

नासा ने सूरज पर एक अंतरिक्ष यान भेजने का फैसला किया है। इसे अगले साल तक भेजा जाएगा। इसमें कोई मानव नहीं होगा। इसका सारा काम रोबोट देखेगा। यह रोबोटिक अंतरिक्ष यान इस बात का पता लगाएगा कि सूरज की गर्मी का रहस्य आखिर है क्या। यह रोबोटिक यान इस बात का पता लगाएगा कि सूरज की सतह, जिसे फोटोस्फीयर कहा जाता है, आखिर इतनी गरम क्यों नहीं है जितना कि उसकी वातावरण गरम है। सूरज की सतह का ताप 5000 डिग्री सेल्सियस है, जबकि उसके भीतरी वातावरण का 20 लाख डिग्री सेल्सियस। इसके अलावा यह यान इस बात का भी पता लगाएगा कि सौर तूफान कैसे उठते हैं। ये सौर तूफान अंतरिक्ष अभियानों के लिए काफी खतरनाक होते हैं।


नंद कुमार बने राष्ट्रीय जनजाति आयोग के अध्यक्ष

पूर्व सांसद नंद कुमार साय ने 28 फरवरी को राष्ट्रीय जनजाति आयोग के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। साय को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री का दर्जा देते हुए आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है।


सबसे खतरनाक सुपरबग की सूची जारी

‘विश्व स्वास्य संगठन’ ने ऐसे बैक्टीरिया की सूची तैयार की है जिन पर दवाइयों का असर नहीं हो रहा है। इस सूची में सबसे ऊपर ‘ई. कोली जैसे ग्राम-नेगेटिव’ बग हैं जो अस्पताल में भर्ती कमजोर मरीजों के खून में जानलेवा संक्रमण या नमोनिया फैला सकते हैं। ‘डब्ल्यूएचओ’ की इस सूची में टीबी को नहीं रखा गया है क्योंकि इसका इलाज खोजने को पहले से ही प्राथमिकता दी गई है। सूची में शीर्ष पर एक ‘क्लेबसीला’ नाम का बैक्टीरिया भी शामिल है जिसने हाल ही में ताकतवर एंटीबॉयोटिक ‘कार्बापेनेम्स’ के लिए प्रतिरोधात्मक क्षमता विकसित कर ली है।


28 फरवरी: विज्ञान दिवस

प्रत्येक वर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। फरवरी 1928 में प्रोफेसर सी वी रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है। पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 1987 को मनाया गया था। भारतीय वैज्ञानिक सर चन्द्रशेखर वेंकटारमन ने फोटॉन कणों के लचीले वितरण के अद्वीतीय घटना की खोज की थी जिसे बाद में रमन प्रभाव के नाम से जाना गया। इस खोज के दो वर्ष बाद ही 1930 में सी वी रमन को उनकी इस बेहतरीन खोज के लिए नोबल पुरस्कार दिया गया। विज्ञान के क्षेत्र में किसी भारतीय को दिया जाने वाला ये पहला नोबल पुरस्कार था। इस बार के विज्ञान दिवस की थीम है विशेष रुप से सक्षम लोगों के लिए विज्ञान और तकनीक।


26 फरवरी: सावरकर की पुण्यतिथि

प्रत्येक वर्ष 26 फरवरी को वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर हमारा राष्ट्र श्रद्धांजलि अर्पित करता है। वीर सावरकर महान देशभक्त और समाज सेवक थे, जिन्होंने एक सशक्त और विकसित भारत की कल्पना की।
जानिए वीर सावरकर के बारे में


अमेरिका में भारतीय पर नश्लीय हमला

अमेरिका के कंसास प्रांत में एक नश्लीय हमले में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीवोतला की हत्या कर दी गयी गई। वहीं आलोक मदासानी और इएन ग्रिलॉट को गंभीर रूप से घायल कर दिया। कुचीवोतला और मदासानी कैंसस के ओलेथ शहर में गारमिन कंपनी में इंजीनियर थे। उनकी पढ़ाई भारत में ही पूरी हुई थी।


वीरेंद्र शर्मा को ‘डॉ. सत्य पॉल मेमोरियल अवॉर्ड’

ब्रिटेन में भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा को ‘डॉ. सत्य पॉल मेमोरियल अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार भारत-ब्रिटेन संबंधों में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है।


सरकार का मालवेयर-रोधी विश्लेषण केंद्र

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक मालवेयर-रोधी विश्लेषण केंद्र शुरू किया है। यह देश में कंप्यूटरों और मोबाइल फोनों को फ्री एंटी-वायरस की सुविधा देगा। इस परियोजना पर अगले पांच साल में 90 करोड़ रपए की लागत आएगी। यह इंटरनेट सेवाप्रदाता और बैंक उपयोगकर्ता की पहचान करेंगे और उन्हें इस केंद्र का एक लिंक मुहैया कराएंगे, जिसकी मदद से वह इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।


उर्दू का वार्षिक साहित्य महोत्सव का समापन

दिल्ली में उर्दू का वार्षिक साहित्य महोत्सव ‘जश्न-ए-रेख़्ता’ 20 फरवरी को समाप्त हो गया। महोत्सव का आयोजन दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में किया गया था।


पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर का निधन

सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर का 19 फरवरी को निधन हो गया। वे 68 वर्ष के थे। 1948 में कोलकाता में जन्मे अल्तमस कबीर ने सर्वोच्च न्यायालय के 39वें मुख्य न्यायधीश के तौर पर काम किया था। इससे पहले वे कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश तथा झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश रह चुके थे।


फिल्म ‘न्यूटन’ को बर्लिन में कला सिनेमा का सम्मान

फिल्म न्यूटन ने 67वें बर्लिन फिल्म महोत्सव में ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्ट सिनेमा’ (सीआईसीएई) पुरस्कार जीता है। राजकुमार राव और अंजलि पाटिल अभिनीत राजनीतिक व्यंग्यात्मक इस फिल्म की कहानी मध्य भारत के एक संघर्षपूर्ण जंगल में चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक नौसिखिये क्लर्क के इर्दगिर्द घूमती है जो स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए अपनी ओर से पूरी कोशिश करता है। यह फिल्म 2017 के मध्य में रिलीज होगी।


लता मंगेशकर ‘लेजन्डरी अवॉर्ड’ से सम्मानित

स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को ‘ब्रांड लॉरिअट’ की ओर से ‘लेजन्डरी अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। ब्रांड लॉरिअट अवॉर्ड विश्व स्तरीय उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्तियों और कंपनियों को दिया जाता है। उल्लेखनीय है कि भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए 2012 में शाहरुख खान को ब्रांड लॉरिअट लेजेन्डरी अवॉर्ड से नवाजा गया था। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, नोबल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस, भारतीय कारोबारी रतन टाटा, एप्पल के दिवंगत सह.संस्थापक स्टीव जॉब्स, फेसबुक के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग और फामरूला-वन विजेता माइकल शूमाकर को ब्रांड लॉरिअट लेजेन्डरी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।


ग्लोबल वार्मिग का संदेश देगी साइंस एक्सप्रेस

जलवायु परिवर्तन के कारणों, दुष्प्रभावों तथा इससे निपटने के उपायों के बारे में जागरूकता संदेश के साथ ‘साइंस एक्सप्रेस’ 17 फरवरी को दिल्ली से रवाना हुई। यह ट्रेन 19 हजार किलोमीटर की यात्रा करेगी। सोलह वातानुकूलित रेल डिब्बों वाली इस रेलगाड़ी में पर्यावरण और वन मंत्रालय तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से जलवायु परिवर्तन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाती एक प्रदर्शनी लगाई गई है। साइंस एक्सप्रेस 2007 से चल रही है। अभी तक इसने देश के 455 स्थानों की यात्रा करते हुए 1,42,000 किलोमीटर की दूरी तय की है।


एडेल ने बेयोंस के लिए ग्रैमी की ट्रॉफी तोड़ी

बेयोंसे को 59वें ग्रैमी पुरस्कार का सबसे बड़ा हकदार बताते हुए हॉलीवुड गायिका एडेल ने अपनी ‘एलबम ऑफ द ईयर ट्रॉफी’ मंच पर ही दो टुकड़ों में तोड़ दी। सम्मान ग्रहण करते हुए 28 वर्षीय गायिका ने बेयोंसे की तारीफ की और कहा वह इस पुरस्कार की वास्तविक हकदार हैं। बेयोंसे के एलबम ‘लेमोनेडे’ को भी पुरस्कार के इसी प्रविष्टि में नामित किया गया था।


13 फरवरी: विश्व रेडियो दिवस

प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को रेडियो दिवस मनाया जाता है। भोर की स्वर लहरियां हो या खबरों की पड़ताल, सैनिक भाईयों का कार्यक्रम हो या सखी सहेली सभी कार्यक्रमों ने रेडियो की अमिट छाप हमारे जीवन पर छोड़ी है। इसी को मनाने के लिए रेडियो दिवस की शुरूआत की गई।


एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला बेंगलुरू में

एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला ‘एयरो इंडिया’ 14 फरवरी से बेंगलुरू में शुरू होगा। ‘एयरो इंडिया’ का आयोजन हर दूसरे साल किया जाता है। इस शो का मुख्य आकर्षण लड़ाकू विमान होता है। यही वजह है कि इस बार लड़ाकू विमान बनाने वाली दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां यहां आने जा रही है। इस बार कुल 549 देशी-विदेशी कंपनियां एयरो इंडिया में हिस्सा ले रही हैं। इनमें 270 भारतीय और 279 विदेशी कंपनियां होंगी। कई विदेशी कंपनियां मेक इन इंडिया के तहत स्‍वदेशी कंपनियों के साथ मिलकर नए-नए हथियार बनाने की कोशिश करेंगे, ताकि किसी भी तरह उन्हें हथियार बनाने के ऑर्डर मिलें।


‘राष्ट्रीय महिला संसद’ का अमरावती में आयोजन

अमरावती में आयोजित तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय महिला संसद’ का 12 फरवरी को समापन हो गया। समापन सत्र को संबोधित करते हुए लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने महिला अधिकारों की पुरजोर वकालत की। राष्ट्रीय महिला संसद में 22,000 से अधिक महिलाओं जिनमें छात्राएं और दुनियाभर से प्रतिनिधि शामिल थे।


इलाज करवाने के लिए मुंबई पहुंचीं इमान

दुनिया की सबसे भारी महिला मिस्र की इमान अहमद 11 फरवरी को मुंबई पहुंची। यहाँ सैफी हॉस्पिटल में उनकी मोटापे से जुड़ी सर्जरी की जाएगी। 36 साल की इमान का वजन 500 किलो है और अपने भारी वजह के कारण पिछले 25 सालों से अपने घर से बाहर नहीं निकल सकीं है।


विश्व का सबसे पुराना इंजन “फेयरी क्वीन”

विश्व का सबसे पुराना इंजन “फेयरी क्वीन” एक बार फिर विरासत ट्रेन को खींच कर ले जाने को तैयार है। पांच वर्षों के अंतराल पर यह इंजन विरासत ट्रेन को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से हरियाणा के रेवाड़ी ले जाएगा। यह ट्रेन 11 फरवरी, 2017 को एक फेरे के लिए दिल्ली कैंट स्टेशन से रेवाड़ी जाएगी।


बाबा रामदेव बने भारतीय योग संघ अध्यक्ष

योग गुरू बाबा राम देव की अगुवाई में भारतीय योग संघ का गठन किया गया है। आर्ट आफ लीविंग के श्री श्री रविशंकर और शांतिकुंज के प्रमुख डा. प्रणव पण्डया इसके सदस्य बनाए गए हैं। योग संघ का गठन 2008 में किया गया था।


पुरुष गर्भनिरोधक की एक नई तकनीक का परीक्षण

गर्भनिरोध की एक नई तकनीक का बंदरों पर परीक्षण कामयाब रहा है। इस तकनीक में एक क्रीम के जरिए शुक्राणुओं के प्रवाह को रोका जाता है। ‘वैसलजेल’ को पुरुष के उस ट्यूब में डाल दिया जाता है जिससे शुक्राणु लिंग की तरफ जाते हैं। अगर इसका प्रयोग पुरुषों पर कामयाब रहा और जरूरी कानूनी मंजूरी मिल जाती है तो बीते सालों में ‘वैसलजेल’ अपनी तरह का पहला पुरुष गर्भनिरोधक होगा। फिलहाल पुरुष दो तरीके से गर्भनिरोध का रास्ता अपना रहे हैं। कंडोम और नसबंदी। ‘वैसलजेल’ का असर नसबंदी की तरह ही है। नसबंदी के विपरीत अगर पुरुष बच्चे के लिए अपना फैसला बदलना चाहें तो ‘वैसलजेल’ उन्हें यह विकल्प दे सकेगा।


अमेरिका में प्रेसिडेंशियल स्कॉलर के लिए श्रेया नामित

अमेरिका में प्रेसिडेंशियल स्कॉलर कार्यक्रम 2017 के लिए नामित 60 छात्रों में एक भारतीय मूल की अमेरिकी छात्रा भी शामिल है। शिक्षा और कला के क्षेत्र में अनुकरणीय उदाहरण पेश करने वाले छात्रों को इसके लिए चुना जाता है। ‘द नेशनल यंग आर्ट फाउंडेशन’ ने 31 जनवरी को साल 2017 के लिए अमेरिकी प्रेसिडेंशियल स्कॉलर का एलान किया। टेक्सास के मिसूरी शहर में एलकिंस हाई स्कूल की छात्रा श्रेया बद्रीराजू का नाम भी कला के लिए नामित छात्रों की सूची में है।


16 साल से संरक्षित भ्रूण का जन्म

चीन में 16 साल पूर्व संरक्षित भ्रूण से एक स्वस्थ बच्चे का जन्म हुआ है। फरवरी की शुरुआत में 46 वर्षीय एक महिला ने ग्वांगदोंग प्रांत में सुन यात-सेन यूनिवर्सिटी से संबद्ध अस्पताल में बेटे को जन्म दिया। उसका पहला 16 वर्षीय बेटा 2000 में संरक्षित भ्रूणों के पहले बैच का ही हिस्सा है। उसने अपने पहले बच्चे को आईवीएफ तकनीक के जरिए 2000 में तब जन्म दिया था, जब अस्पताल ने उसके अन्य 18 भ्रूणों को संरक्षित कर लिया था। चीन ने जब एक संतान नीति वाले नियम को हटा लिया, तो पिछले साल महिला दोबारा गर्भवती होने के लिए अस्पताल गई।


कैलाश सत्यार्थी का नोबेल प्रशस्ति पत्र चोरी

बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी के घर में चोरों ने घुसकर उनका नोबेल प्रशस्ति पत्र और कुछ अन्य सामान चुरा लिया। सत्यार्थी को 2014 में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था। वह बचपन बचाओ आंदोलन के संस्थापक हैं। यह संगठन बाल श्रम का उन्मूलन करने और बचाए गए पूर्व बाल श्रमिकों के पुनर्वास के प्रति समर्पित है। यह भारत में नोबेल प्रशस्ति पत्र की चोरी की दूसरी घटना है। देश के पहले नोबेल विजेता रबींद्रनाथ टैगोर का पदक अन्य 47 यादगार वस्तुओं के साथ पश्चिम बंगाल स्थित शांति निकेतन के रबींद्र भवन से चोरी हो गया था।


डेंगू नियंत्रण के अनूठे तरीके पर परीक्षण

भारत ने नियंत्रण रोगवाहक (वेक्टर) नियंत्रण तरीके पर प्रयोगशाला जांच कराने के लिए 7 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के एक विविद्यालय के साथ भागीदारी की। इस तरीके में स्वाभाविक रूप से होने वाले जीवाणु को वायरल संचरण रोकने के लिए डेंगू विषाणु वाले मच्छरों में दाखिल करवाया जाता है। ‘भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद’ और मोनाश विविद्यालय के बीच दस्तखत हुए सहमति पत्र के तहत जमीनी परीक्षण के पहले पुडुचेरी के ‘वेक्टर कंट्रोल रिसर्च सेंटर’ में रोग नियंत्रण तरीकों की प्रभावशीलता का परीक्षण होगा। विविद्यालय में डेंगू खत्म करने के कार्यक्रम के निदेशक और प्रोफेसर स्कॉट ओ नील ने कहा, ‘मोनाश विवि में छह साल पहले इस रणनीति पर काम किया गया। एडीस इजिप्टी मच्छरों में वोल्बाचिया विषाणु को दाखिल करने का परीक्षण ऑस्ट्रेलिया के केयर्न्‍स में शुरू हुआ। परिणाम बढ़िया रहा।


मूर्तिकार अनीश कपूर को इस्राइल का प्रसिद्ध जेनेसिस पुरस्कार

भारतीय मूल के प्रसिद्ध ब्रिटिश मूर्तिकार अनीश कपूर को यहूदी मूल्यों को लेकर उनकी प्रतिबद्धता के लिए 6 फरवरी को इस्राइल के प्रतिष्ठित जेनेसिस पुरस्कार के लिए चुना गया। पुरस्कार के साथ उन्हें दस लाख डॉलर की राशि दी जाएगी। कपूर हाल के समय में सीरियाई शरणार्थियों के मानवाधिकारों के पैरोकार के रूप में उभरे हैं। यहूदी नोबेल कहे जाने वाले इस पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद 62 साल के मूर्तिकार ने शरणार्थियों के प्रति ‘सरकार की घृणित नीतियों’ के खिलाफ बोला। यहूदियों के गैर लाभकारी संगठन ‘जूइश एजेंसी’ के अध्यक्ष नैटन शरान्स्की की अध्यक्षता वाली पुरस्कार समिति ने कपूर को ‘अपनी पीढ़ी के सबसे प्रभावशाली एवं नवोन्मेषी कलाकारों में से एक’ बताया।


4 फरवरी: विश्व कैंसर दिवस

दुनियाभर में 4 फ़रवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। हर साल सात लाख लोग कैंसर से मरते है। हर साल चौदह लाख नए कैंसर के मामले सामने आते है। 42 लाख कैंसर के मरीज है देश में। चालीस फीसद कैंसर सिर्फ तंबाकू के सेवन से होता है। पुरुषों में आमतौर पर कैंसर फेफड़े, मुंह, गले और आमाशय में होता है। वहीं अधिकांश महिलायें स्तन, मुंह और गर्भाशय के मुंह के कैंसर की शिकार हो रही है। कैंसर के मामलों में मौत की सबसे बड़ी वजह देर से ईलाज शुरु करना माना जाता है। कैंसर से बचाव संतुलित भोजन, साफ-सफाई, नियमित व्यायाम और ध्रुमपान से दूर रहकर किया जा सकता है।


एशिया में फैल रहा मलेरिया का सुपरबग

मलेरिया के बहु-औषधि प्रतिरोधी सुपरबग समूह के एक परजीवी का व्यापक विस्तार हुआ है और यह अब एशिया के कुछ हिस्सों में अपने पांव जमा चुका है। भविष्य में इस परजीवी के विस्तार से भारत से लेकर अफ्रीका तक वैश्‍विक सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुडी बडी महामारी उत्पन्न हो सकती है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यही कारण है कि फैलसीपेरम मलेरिया के उपचार के विफल होने की दर अधिक है। उन्होंने बताया कि आर्टीमिसिनिन औषधि प्रतिरोधक पी फैलसीपेरम के उभार और फैलाव से वैश्‍विक मलेरिया नियंत्रण और उन्मूलन को लेकर गंभीर खतरा पैदा हो गया है।


मंगल पर दो अरब साल पुराने ज्वालामुखी

वैज्ञानिकों ने लाल ग्रह यानी मंगल पर लगभग दो अरब साल पुराने ज्वालामुखी की गतिविधियों का पता लगाया है। यह जानकारी मंगल ग्रह के एक उल्कापिंड के विश्लेषण से हासिल हुई है। इस खोज से इस बात की पुष्टि होती है कि सौर मंडल में सबसे लंबे समय तक सक्रिय रहने वाले कुछ ज्वालामुखी इस ग्रह पर रहे हो सकते हैं। शील्ड ज्वालामुखी और इससे निकलने वाले लावा से लंबी दूरी तक लावा मैदानों का निर्माण होता है। यह निर्माण पृथ्वी के हवाई द्वीप की संरचना जैसा ही है। मंगल ग्रह का सबसे बड़ा ज्वालामुखी ओलंपस मून है, जो करीब 27.3 किलोमीटर ऊंचा है। इसकी उंचाई पृथ्वी के हवाई स्थित सबसे ऊंचे ज्वालामुखी ‘मौना की’ से लगभग तीन गुना है। ‘मौना की’ की ऊंचाई 10 किलोमीटर है।


टीबी से सुरक्षित हुई गाय

चीनी वैज्ञानिकों ने जीन एडिटिंग तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पहली बार ऐसी गायों को विकसित किया है जो गौधन में होने वाली टीबी से सुरक्षित होंगी। चीन में नार्थवेस्ट ए एंड एफ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सीआरआईएसपीआर सीएएस 9 जीन एडिटिंग तकनीक के संशोधित संस्करण का इस्तेमाल किया और गाय के जीनोम में एक नया जीन डाला जिसका जानवरों के जेनेटिक्स पर कोई असर नहीं पाया गया। पहले सीआरआईएसपीआर का इस्तेमाल करते हुए ट्रांसजेनिक जानवरों के विकास में यह समस्या काफी आडे आती थी। इस टीबी प्रतिरोधी जीन को एनआरएएमपी 1 नाम दिया गया है।


हिंद महासागर के नीचे खोया महाद्वीप

हिंद महासागरीय द्वीप मारीशस के नीचे एक ‘खोये हुए महाद्वीप’ की मौजूदगी की वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है। यह सुपर महाद्वीप गोंडवाना के टूटने के बाद संभवत: वहां बचा रह गया था। यह घटना उस समय की बताई जाती है जब अफ्रीका, भारत, आस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका अलग हुए और हिंद महासागर बना। दक्षिण अफ्रीका में यूनिवर्सिटी आफ विटवाटर्सरेंड के प्रोफेसर लेविस ऐशवाल ने बताया, हम महाद्वीपों के टूटने की प्रक्रिया का अध्ययन कर रहे हैं ताकि ग्रह के भूगर्भीय इतिहास को समझ सकें।

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31