यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

electronic voting machine
पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जनवरी:
1 से 7
जनवरी:
8 से 15
दिसम्बर:
16 से 23
दिसम्बर:
24 से 31
दिसम्बर:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

वासेनर आरेंजमेंट का सदस्य बना भारत

वासेनर आरेंजमेंट (डब्ल्यूए) ने 7 दिसम्बर को भारत को अपना नया सदस्य बनाने की घोषणा की. विएना में हुई एक दो दिवसीय बैठक में भारत को वासेनर आरेंजमेंट के 42वें सदस्य के तौर पर शामिल किये जाने पर सहमति बनी. वासेनार आरेंजमेंट एक बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्था है. इसका मकसद परंपरांगत हथियारों और दोहरे उपयोग वाले वस्तु और प्रौद्योगिकी के निर्यात पर नियंत्रण करना है. वासेनार में भारत को शामिल करने के लिए रूस, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका ने भारत का समर्थन किया. भारत को मिली इस सफलता से परमाणु अप्रसार को लेकर उसकी प्रतिबद्धता की प्रतिष्ठा और बढ़ गई है. इस फैसले से भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह और आस्ट्रेलिया समूह में दावेदारी और मज़बूत हो गई है. भारत पहले से ही मिसाइल नियंत्रण प्रौद्योगिकी व्यवस्था (एम.टी.सी.आर) का सदस्य है. फ्रांस और अमेरिका ने भारत को इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दी हैं.

जानिए क्या है वासेनार अरेंजमेंट 〉


8वां विश्व उद्यमिता सम्मेलन का समापन

3 दिवसीय विश्व उद्यमिता सम्मेलन (ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट – जीईएस 2017) का 30 नवम्बर को समापन हो गया. यह सम्मलेन भारत के हैदराबाद में आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी और उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप ने सम्मेलन की शुरूआत की. भारत और अमेरिका के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व इवांका ट्रंप ने किया. इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत समेत दुनिया में उद्यमिता को बढावा देना है. सम्मेलन का थीम है ‘सबसे पहले महिला, सबके लिए समृद्धि’. वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का यह आठवां संस्करण है. दक्षिण एशिया में पहली बार हैदराबाद में इसका आयोजन हो रहा है.


गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव का मतगणना संपन्न

देश के दो राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधान सभाओं के लिए हाल ही में हुए चुनाव का मतगणना 18 दिसम्बर को संपन्न हुआ. मतगणना में दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बहुमत प्राप्त किया.

गुजरात: 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की. यह पूर्ण बहुमत से सात सीट अधिक है. इस चुनाव में दुसरे स्थान पर रही कांग्रेस को 77 सीटों पर विजय मिली. सत्तारुढ भाजपा ने गुजरात में लगातार छठी बार विधानसभा चुनाव जीतकर नया इतिहास बनाया है.

हिमाचल प्रदेश: 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में भाजपा ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की. 21 सीटें प्राप्त कर कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही. इस राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार सत्तारुढ थी. इस चुनाव के बाद प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार में वापसी हो गई है.


स्वदेशी सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 28 दिसम्बर को एडवांस्ड एयर डिफेंस (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परिक्षण ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण केन्द्र (अब्‍दुल कलाम द्वीप) से किया गया. यह मिसाइल बेहद कम ऊंचाई से आने वाली शत्रु की किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही मार गिराने में सक्षम है. वर्ष 2017 किया गया यह तीसरा सुपरसोनिक इंटरसेप्टर परीक्षण है. इस परीक्षण में सामने से आ रही बैलिस्टिक मिसाइल (पृथ्वी मिसाइल) को धरती के वातावरण के 30 किलोमीटर की ऊंचाई के दायरे में सफलतापूर्वक निशाना बनाकर उसे नष्ट किया गया. इस परीक्षण के साथ भारत बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली रखने वाला विश्व का चौथा देश बन गया है.

स्वदेश विकसित इस एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है. 7.5 मीटर लंबी एकल चरण ठोस रॉकेट प्रणोदन निर्देशित यह मिसाइल हाई-टेक कंप्यूटर और इलेक्ट्रो-मेकैनिकल एक्टीवेटर वाली दिशा निर्देशन प्रणाली से लैस है. इस मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर है और यह दुश्मन मिसाइल को निशाना बनाने के लिए सुरक्षित डेटा लिंक, आधुनिक राडार और अन्य तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी विशिष्टताओं से युक्त है.

आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 6 दिसम्बर को आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण आई-टी-आर रेंज चांदीपुर में हुआ. जमीन से हवा में मार करने में सक्षम यह मिसाइल यह स्‍वदेशी तकनीक से निर्मित है. मिसाइल का रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल प्रणाली के जरिए सभी स्‍तरों पर परीक्षण हुआ. इस मिसाइल को सेना में जमीन से हवा में कम दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल के तौर पर शामिल किया गया है. यह पहली जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है, जिसमें रेडियो तरंगों के आधार पर अपने लक्ष्य को भेदने के लिए स्वदेशी तकनीक युक्त प्रणाली का प्रयोग किया गया है. इस सफल परीक्षण के बाद भारत ने किसी भी तरह की जमीन से हवा में मार करने में सक्षम मिसाइल बनाने की क्षमता हासिल कर ली है.


यमन के पूर्व राष्ट्रपति सालेह की हत्या

यमन में हौती विद्रोहियों ने पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह की 11 दिसम्बर को हत्या हत्या कर दी. उनकी मौत के बाद यमनी राष्ट्रपति अबदल-रब मंसूर अल-हादी ने यमन के लोगों से हौती विद्रोहियों का डटकर मुकाबला करने की अपील की है.

हौती ईरान समर्थित शिया विद्रोही संगठन है. सालेह पहले ईरान समर्थित हौती लड़ाकों के समर्थन में थे लेकिन बाद में वह सऊदी के नेतृत्व वाला सैन्य गठबंधन के पक्ष में आ गए थे. सालेह ने यमन की सत्ता पर 33 वर्षों तक शासन किया था.


चाबहार बंदरगाह के पहले चरण का उद्घाटन

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने 3 दिसम्बर को चाबहार बंदरगाह के पहले चरण का उद्घाटन किया. यह बंदरगाह ईरान के दक्षिण-पूर्व सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है. चाबहार बंदरगाह परियोजना के पहले चरण को शहीद बेहेश्ती बंदरगाह के तौर पर जाना जाता है. चाबहार बंदरगाह से ईरान, भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच व्यापार और वाणिज्य बढ़ेगा, जिसमें मध्य एशिया भी शामिल होगा. हाल ही में भारत ने चाबहार बंदरगाह के जरिए समुद्र से अफ़ग़ानिस्तान को गेहूं की पहली खेप भेजी थी. इसके साथ ही पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए तीनों देशों (ईरान, भारत और अफ़ग़ानिस्तान) के बीच एक नया रणनीतिक पारगमन मार्ग खुल गया है.


वर्ष 2016 में देश में घटित अपराध के आंकड़े जारी

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के 2016 में घटित हुए अपराध के आकड़े 30 नवम्बर को जारी किया. आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2016 में हत्या की घटनाओं में 2015 के मुकाबले कमी आई है. लेकिन बलात्कार और अपहरण की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है. आंकड़े बताते हैं कि 2015 में 2.6 फीसदी की औसत से 32 हज़ार 127 हत्या के मामले प्रकाश में आये,जबकि 2016 में तकरीबन 2.4 फीसदी की औसत से 30 हज़ार 450 हत्या के मामले दर्ज हुए. लेकिन अपहरण की वारदात में बढ़ोत्तरी हुई है और 2015 के मुकाबले 2016 में 6 फीसदी अपहरण के मामलों में ईजाफा हुआ है. आकड़ों के मुताबिक देश में 2016 में हत्या के सबसे अधिक मामले उत्तर प्रदेश में हुए. बिहार दूसरे स्थान पर है.


यरुशलम को इज़रायल की राजधानी के तौर पर मान्यता

अमेरिका ने 6 दिसम्बर को इज़रायल की राजधानी के तौर पर यरुशलम को मान्यता दे दी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तेल अवीव से अमेरिकी दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए विदेश मंत्रालय को आदेश भी दिए. श्री ट्रंप ने इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष के समाधान के लिए दो राष्ट्र के सिद्धांत पर प्रतिबद्धता दोहराई.

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्‍यामिन नेतन्‍याहू ने इसे ऐतिहासिक, साहसिक और न्यायोचित कदम बताया है. श्री नेतन्‍याहू ने वायदा किया कि येरुशलम के अति संवेदनशील पवित्र स्थानों की यथास्थिति में कोई परिवर्तन नहीं होगा.

सऊदी अरब, ब्रिटेन, फ्रांस, यूरोपीय संघ, चीन, रूस, मिस्र, जॉर्डन, ईरान और कतर ने भी अमरीका के फैसले की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा यरुशलम की स्थिति इज़रायल और फिलीस्तीन के बीच सीधी बातचीत के जरिए हल की जा सकती है.


डब्ल्यूटीओ का 11वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन का समापन

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का 11वां मंत्रिस्तरीय द्विवार्षिक सम्मेलन का 14 दिसम्बर को समापन हो गया. यह सम्मेलन अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयरस में आयोजित किया गया था. इस संगठन में 164 सदस्य देश शामिल हैं. इस सम्मेलन के बैठक की अध्यक्षा अर्जेंटीना की मंत्री सुसैना मालकोरा ने किया. मंत्रिस्तरीय सम्मेलन इस संगठन की शीर्ष निर्णय इकाई है. भारत द्वारा प्रमुख तौर पर उठायी गई खाद्य सुरक्षा की मांग को लेकर एक साझा स्तर पर पहुंचने से अमेरिका ने मना कर दिया जिससे यह बातचीत असफल रही. तमाम कोशिशों के बावजूद सार्वजनिक खाद्य भंडारण के मुद्दे पर सदस्य देश गतिरोध खत्म करने में विफल रहे. इससे विकासशील देशों समेत अन्य कई सदस्य राष्ट्रों को निराशा हुई. बातचीत के विफल होने पर कोई मंत्रिस्तरीय घोषणा नहीं हुई.


आईएनएस कलवरी नौसेना के बेड़े में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 दिसम्बर को स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी कलवरी ‘INS कलवरी’ को नौसेना में शामिल किया. नौसेना में शामिल किये जाने के पूर्व इसका अरब सागर में सफल परीक्षण किया गया. INS कलवरी फ्रेंच डिज़ाईन पर आधारित स्कॉर्पीन श्रेणी की पहली पनडुब्बी है. स्कॉर्पीन पनडुब्बियां भारत की प्रहार क्षमता को कई गुणा बढ़ाएंगे, क्योंकि इसकी एंटी-शिप मिसाइलें और लंबी दूरी की निर्देशित टारपीडो, आधुनिक सेंसर इसे काफी घातक बना देते हैं. इस पनडुब्बी का डिजाइन फ्रांसीसी नौसेना रक्षा एवं ऊर्जा कंपनी डीसीएनएस ने तैयार किया है. इसका निर्माण भारतीय नौसेना के ‘प्रोजेक्ट-75 के तहत मुंबई स्थित मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) में किया गया.

कलवरी पनडुब्बी का नाम हिंद महासागर में गहरे पानी में पाई जाने वाली खतरनाक टाइगर शार्क पर कलवरी रखा गया है. पहली कलवरी आठ दिसंबर 1967 को नौसेना में शामिल की गई थी. यह भारतीय नौसेना की पहली पनडुब्बी भी थी. करीब तीन दशक तक भारतीय नौसेना को अपनी सेवाएं देने के बाद इसने 31 मई 1996 को अपना काम बंद किया था.


भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक

भारत, रूस और चीन के विदेशमंत्रियों की 11 दिसम्बर को दिल्ली में बैठक हुई. बैठक में चीन के विदेश मंत्री वांग यी, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हिस्सा लिया. तीनों देशों ने आतंकवाद के हर स्वरूप की निंदा करते कहा कि आतंकी गतिविधि को अंजाम देने वाले उसे बढ़ावा देने या समर्थन करने वालों को जवाबदेह ठहराया जायेगा और उन्हें न्याय के कटघरे में खड़ा किया जायेगा. बैठक में तीनों देशों ने जिन अहम मुद्दों पर चर्चा की उनमें- संयुक्त राष्ट्र में सुधार, सुरक्षा परिषद में विकासशील देशों को शामिल करना, आतंकवाद के हर रूप की भर्त्सना, अंतरिक्ष का शांतिपूर्ण उपयोग, अफगानिस्तान की सरकार और वहां चलाई जा रही शांति प्रक्रिया, पश्चिम एशिया संकट, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में सुधार शामिल है.


ICAN नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित

इंटरनेशनल कैम्पेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वीपंस (ICAN) को वर्ष 2017 के नोबेल शांति पुरस्कार से 10 दिसम्बर को सम्मानित किया गया. यह संस्था दुनिया से परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए काम कर रही है. इस संस्था ने जुलाई 2017 में 122 देशों के साथ मिलकर परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए एक संधि की शुरुआत की थी. इस संधि को संयुक्त राष्ट्र ने भी मंजूरी दी थी. ICAN दुनिया भर के सैकड़ों गैर-सरकारी समूहों (एनजीओ) का गठबंधन है.


27वां व्यास सम्मान ममता कालिया को

वर्ष 2017 का प्रतिष्ठित व्यास सम्मान हिन्दी की जानी मानी साहित्यकार ममता कालिया को प्रदान किया जाएगा. ममता को उनके उपन्यास ‘दुक्खम – सुक्खम’ के लिए 27वें व्यास सम्मान देने का निर्णय किया गया. उनका यह उपन्यास वर्ष 2009 में प्रकाशित हुआ था.

ममता कालिया ने बेघर, नरक-दर-नरक, दुक्खम-सुक्खम, सपनों की होम डिलिवरी, कल्चर वल्चर, जांच अभी जारी है, निर्मोही, बोलने वाली औरत, भविष्य का स्त्री विमर्श, स्त्री विमर्श का यथार्थ समेत कई रचनाओं को कमलबद्ध किया है. उन्हें उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान द्वारा यशपाल कथा सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान एवं राम मनोहर लोहिया सम्मान से भी सम्मानित किया जा चूका है.

व्यास सम्मान केके बिरला फाउंडेशन की ओर से प्रदान किया जाता है. इस सम्मान के रूप में साढ़े तीन लाख रुपए की राशि दी जाती. इसकी शुरुआत 1991 में की गई थी. पहला व्यास सम्मान डॉ राम विलास शर्मा को दिया गया था.


कुंभ मेला यूनेस्को की सांस्कृतिक धरोहर सूची में शामिल

यूनेस्को ने भारत के कुंभ मेले को मानवता की अस्पृश्य सांस्कृतिक धरोहरों (ग्लोबल इनटैन्जिबल कल्चरल हेरिटेज) की सूची में शामिल किया है. संस्थान ने कुंभ मेले को पृथ्वी पर तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा समागम भी माना है. योग के बाद प्रसिद्ध कुंभ मेले की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित कराने को देश की उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है.

इलाहाबाद, उज्जैन, हरिद्वार, नासिक में कुंभ मेले का आयोजन होता है. महाकुंभ का आयोजन प्रत्येक 12 साल में होता है, जबकि प्रयाग और हरिद्वार में प्रत्येक 6 साल बाद अर्द्ध कुंभ का आयोजन होता है. कुंभ मेले में देश भर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं.


भारत और चीन के बीच प्रतिनिधि स्‍तर की 20वीं वार्ता

भारत और चीन के बीच विशेष प्रतिनिधि स्‍तर की 20वीं वार्ता 22 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में संपन्‍न हुई. भारत की ओर से राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और विशेष प्रतिनि‍धि अजित डोवाल और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यांग जिएची ने सीमा संबंधी मुद्दे पर बातचीत में हिस्‍सा लिया. बैठक में दोनो देशों ने भारत-चीन सीमा मुद्दे के निष्पक्ष, उचित और पारस्परिक स्वीकार्य हल प्राप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया. बैठक के बाद चीन के विशेष प्रतिनिधि यांग जिएची ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दिपक्षीय मसलों पर बात की. प्रधानमंत्री ने मुलाकात के दौरान कहा है कि मजबूत भारत-चीन संबंध न केवल दोनों देशों के पारस्परिक हित बल्कि पूरे क्षेत्र और विश्व के लिए महत्वपूर्ण हैं.

भारत और चीन के बीच सीमा मुद्दे के हल के लिये 2003 से ही बातचीत हो रही है. दोनों देशों के बीच बातचीत का ये 20वां राउंड है. हाल में डोकलाम मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच गतिरोध समाप्‍त होने के बाद प्रतिनिधि स्‍तर की पहली वार्ता है. उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच लगभग 4,000 किलोमीटर लम्बी सीमा लगती है जहां पर अमन-चैन बरकरार रखने के लिए भी विचार विमर्श किया गया.


यरूशलम पर अमेरिका के फ़ैसले के खिलाफ़ 128 मत

यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रुप में अमेरिका द्वारा मान्यता दिये जाने को अस्वीकार करने वाले एक प्रस्ताव पर 21 दिसम्बर को संयुक्त राष्ट्र में मतदान हुआ. प्रस्ताव के समर्थन में भारत समेत 128 देशों ने वोट डाले. जबकि 9 देशों ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया. 35 देशों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. वहीं इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम पर हुए मतदान को खारिज कर दिया है. हाल ही में अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ऐसे ही एक प्रस्ताव को वीटो किया था. अमेरिका को छोड़कर यूएनएससी के बाकी सभी 14 सदस्य प्रस्ताव के पक्ष में थे. अमेरिका द्वारा प्रस्ताव का वीटो किए जाने के बाद उसे महासभा में भेजा गया था.


मुस्लिम महिला विवाह अधिकारों पर बिल को मजूरी

केंद्र सरकार के कैबिनेट ने 15 दिसम्बर को मुस्लिम महिला विवाह अधिकारों का संरक्षण बिल 2017 को मंजूरी दे दी. इसके अनुसार, अगर कोई पति अपनी पत्नी को जुबानी, लिखित या किसी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से एक साथ तीन तलाक देता है, तो इसे गैरकानूनी माना जाएगा. इस के लिए तीन साल की सजा का प्रावधान भी किया गया है. अब केंद्र सरकार इस बिल को बहस के लिए संसद के दोनों सदनों में में पेश करेगी. संसद के दोनों सदनों से पास होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये कानून बन जाएगा.

उल्लेखनीय है कि इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ भी अपना फैसला सुना चुकी है. सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक की प्रथा को गैर कानूनी करार दिया था, शीर्ष अदालत की पांच जजों की संविधान पीठ ने 3:2 के बहुमत से सुनाए गए फैसले में तीन तलाक की प्रथा को अमान्य, अवैध और असंवैधानिक करार दिया.


हिमाचल के मुख्यमंत्री के रूप में जयराम ठाकुर की शपथ

हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक दल के नेता जयराम ठाकुर ने 27 दिसम्बर को मुख्यमंत्री के तौर पर पद एवं गोपनियता की शपथ ली. वे राज्य के 13वें मुख्यमंत्री होंगे. मुख्यमंत्री के अलावा ग्यारह मंत्रियों ने नही पद एवं गोपनियता की शपथ ली. राज्य के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई.

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में मिली जीत के बाद जयराम ठाकुर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था. 52 साल के जयराम ठाकुर स्नातक हैं और पांचवी बार विधायक चुने गए हैं. वे मंडी जिले की सिराज सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.


गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपानी की शपथ

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता विजय रूपानी ने 26 दिसम्बर को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. रुपानी ने दूसरी बार बतौर मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. वह दूसरी बार राजकोट पश्चिम से विधायक बने हैं. रुपानी के बाद नितिन पटेल ने पद की शपथ ली. वह राज्य के उप-मुख्यमंत्री होंगे. रुपानी और नितिन पटेल के अलावा 18 कैबिनेट और राज्यमंत्रियों को भी शपथ दिलाई गयी. गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. संविधान के मुताबिक, 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 27 से ज्यादा मंत्री नहीं बनाए जा सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि पिछले 22 साल से इस राज्य की सत्ता पर भाजपा काबिज है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 182 में से भाजपा ने 99 सीटें जीतीं थीं.


चीन का विमान ‘एजी 600’ की सफल उड़ान

चीन के घरेलू निर्मित विशालकाय विमान विमान ‘एजी 600’ का पहली उडान सफल रहा. या विमान पानी और धरती से उड़ान भरने में सक्षम है. यह विमान चीन के समुद्री क्षेत्रों, द्वीपों और अन्य क्षेत्रों की रक्षा करने में सक्षम है. इससे चीनी सेना की क्षमता में जोरदार इजाफा हो गया है.

इस विमान को चीन की सरकारी कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कोर आफ चीन ने विकसित किया है और इसे विकसित करने में आठ वर्ष का समय लगा है. चार टर्बोप्रोप इंजन वाले इस विमान का आकार बोइंग सीओ 737 के बराबर का है और इसमें कम से कम 50 सैनिकों के अलावा अन्य साजो सामान भी ले जाया जा सकता है और यह 20 सेंकड में 12 टन पानी का जोरदार छिड़काव कर सकता है. इसका इस्तेमाल आग बुझाने और अन्य कृषि उपयोगी कार्यों में किया जा सकता है. चीन इसे अपने सैन्य आधुनिकीकरण की दिशा में एक बड़ा मील का पत्थर मान रहा है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

वीरता पुरस्कार विजेताओं को अब दोगुनी राशि

सरकार ने वीरता पुरस्कारों के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाते हुए दोगुना करने का निर्णय लिया है. युद्धकाल के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र विजेता को अब 10 हजार रुपए प्रति माह के बजाय 20 हजार रुपए प्रति माह दी जाएगी. यह राशि शहीद वीरता पुरस्कार विजेता की पत्नी को तथा अविवाहित विजेता के माता-पिता को दी जाती है. शांति काल में दिए जाने वाले सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र विजेता को अब 6 हजार रुपए प्रति माह के बजाय 12000 रुपए प्रति माह की राशि प्रदान की जाएगी. इसी तरह, महावीर चक्र विजेता और कीर्ति चक्र विजेता को क्रमश: 10 हजार रुपए प्रति माह तथा 9 हजार रुपए प्रति माह की राशि दी जाएगी. वीर चक्र विजेता को 7000 रुपए प्रति माह तथा शौर्य चक्र विजेता को 6000 रुपए प्रति माह की राशि मिलेगी.


‘राष्ट्रीय पोषण मिशन’ का गठन

केंद्र सरकार ने बच्चों और माताओं में कुपोषण की विकराल समस्या को दूर करने के लिए ‘राष्ट्रीय पोषण मिशन’ का गठन किया है. इसके लिए अगले तीन वर्षों में 9046.17 करोड़ रपए खर्च किये जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 1 दिसम्बर को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मिशन के गठन को मंजूरी दी गयी. मिशन के तहत कुपोषण के कारण अर्धविकसित बच्चों के प्रतिशत को मौजूदा 38.4 से 2022 तक कम करके 25 प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य रखा गया है. यह योजना अभी प्रायोगिक स्तर पर 161 जिलों में चल रही है. यह वर्ष 2018 से 2020 तक तीन चरणों में लागू होगी. पहले चरण में इसे उन 315 जिलों में लागू किया जाएगा जहां यह समस्या सबसे ज्यादा गंभीर है. दूसरे में चरण में 235 और तीसरे में शेष जिलों को शामिल किया जाएगा. दस करोड़ से अधिक लोगों को इसका लाभ मिलेगा.


ट्रिपल तलाक को खत्म करने के लिए विधेयक

एक बार में तीन तलाक पर रोक लगाने के लिए सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में ‘मुस्लिम विमिन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरेज बिल’ लाने की घोषणा की है. संसद से बिल के पारित होने के बाद यह कानून सिर्फ एक बार में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) पर ही लागू होगा. इसके तहत कोई भी मुस्लिम पति अगर पत्नी को मौखिक, लिखित और इलेक्ट्रोनिकली इंस्टेंट तीन तलाक देता है तो वो गैर-कानूनी होगा और अस्तिवविहीन होगा. जो व्यक्ति तीन तलाक देगा, उसको तीन साल की सजा और जुर्माना हो सकता है.


भारत अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन परिषद में शामिल

भारत को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन-आईएमओ की परिषद में ‘कैटेगरी-बी’ के तहत फिर से चुन लिया गया है. ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वाई के सिन्हा ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन की सभा में भारत का प्रतिनिधित्व किया जहां भारत ने दूसरा सबसे अधिक 144 वोट हासिल किए, जो अव्वल रहे जर्मनी के 146 वोट से महज दो कम थे. ऑस्ट्रेलिया 143 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहा. इस समूह में फ्रांस, कनाडा, स्पेन, ब्राजील, स्वीडन, नीदरलैंड्स और संयुक्त अरब अमीरात भी शामिल किए गए. बी श्रेणी में वे देश हैं जो विकासशील हैं और जिनके हित अंतर्राष्ट्रीय समुद्र से संबंधित कारोबार से जुड़े हैं.


आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

उच्‍चतम न्‍यायालय ने विभिन्न सरकारी योजनाओं, बैंक खातों और मोाबइल नंबर को आधार के साथ जोड़ने की अनिवार्यता की आखिरी तारीख 31 मार्च तक बढ़ा दी है. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की पीठ ने केंद्र सरकार के इसी संबंध में किए अनुरोध को मानते हुए यह फैसला लिया.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में नौ सदस्यीय संविधान पीठ ने अपने फैसले में कहा था कि संविधान के अंतर्गत निजता का अधिकार भी मौलिक अधिकार है. आधार की वैधता को चुनौती देने वाली अनेक याचिकाओं में दावा किया गया था कि इससे निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है.


भारत ट्रेकोमा मुक्त घोषित

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने 8 दिसम्बर को राष्ट्रीय ट्रेकोमा सर्वेक्षण रिपोर्ट (2014-17) जारी की. इस रिपोर्ट में उन्होंने भारत के ट्रेकोमा मुक्त होने की घोषणा की. सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत के सभी जिलों में बच्चों में ट्रेकोमा संक्रमण समाप्त हो चुका है और इसकी मौजूदगी केवल 0.7 प्रतिशत है. यह डब्ल्यूएचओ द्वारा परिभाषित ट्रेकोमा की समाप्ति के मानक से बहुत कम है. ट्रेकोमा को उस स्थिति में समाप्त माना जाता है यदि उसके सक्रिय संक्रमण की मौजूदगी 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में 5 प्रतिशत से कम हो.

ट्रेकोमा (रोहे-कुक्कररे) आंखों का दीर्घकालिक संक्रमण रोग है और इससे दुनिया भर में अंधेपन के मामले सामने आते हैं. यह खराब पर्यावरण और निजी स्वच्छता के अभाव तथा पर्याप्त पानी नहीं मिलने के कारण होने वाली बीमारी है. यह आंखों की पलकों के नीचे झिल्ली को प्रभावित करता है.

ट्रेकोमा संक्रमण 1950 में भारत में अंधेपन का सबसे महत्वपूर्ण कारण था और गुजरात, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश में 50 प्रतिशत आबादी इससे प्रभावित थी.


डॉ भीमराव अंबेडकर अन्तर्राष्ट्रीय केंद्र का उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7 दिसम्बर को दिल्ली में डॉ भीमराव अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र (डीएआईसी) का उद्धाटन किया. डीएआईसी में डॉ. अम्बेडकर सेंटर फार सोशियो-इकानामिक ट्रासफोर्मेशन केंद्र भी है जो सामाजिक और आर्थिक अध्ययन के क्षेत्र में अनुसंधान का एक बेहतरीन केंद्र होगा. साथ ही ये एक विशेषज्ञ थिंक टैंक के रूप में भी काम करेगा जिसमें समावेशी विकास और सामाजिक-आर्थिक माम लों पर ध्यान दिया जाएगा. 192 करोड़ रूपए की लागत से तैयार इस केन्द्र की आधारशिला अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री ने रखी थी.


यूनिटेक लिमिटेड का प्रबंधन सरकार के पास

राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने यूनिटेक लिमिटेड के निदेशक मंडल में 10 निदेशकों की नियुक्ति करने की मंजूरी सरकार को दे दी. न्यायाधीश एम एम कुमार की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय एनसीएलटी खंडपीठ ने सरकार को 20 दिसंबर तक निदेशक के रूप में नियुक्त किए जाने वाले 10 लोगों के नाम देने का निर्देश दिया है. यूनिटेक के प्रबंधन पर धन के हेरफेर और कुप्रबंधन का आरोप लगने के बाद सरकार ने कंपनी के प्रबंधन को संभालने के लिए एनसीएलटी का रख किया था.


भारतीय नौसेना की पनडुब्बी शाखा राष्ट्रपति कलर्स से सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 दिसम्बर को विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना की पनडुब्बी शाखा को राष्ट्रपति कलर्स से सम्मानित किया. नौसेना की इस प्रतिष्ठित पनडुब्बी शाखा के 50 साल पूरे होने के मौके पर ये सम्मान प्रदान किया गया है. पिछले पचास सालों में नौसेना की पनडुब्बी शाखा ने चाहे 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध हो या ऑपरेशन पराक्रम इसने अपने बल पर दुश्मन को हिलने तक का मौका नहीं दिया है.


भारतीय नौसेना की पनडुब्बी शाखा राष्ट्रपति कलर्स से सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 दिसम्बर को विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना की पनडुब्बी शाखा को राष्ट्रपति कलर्स से सम्मानित किया. नौसेना की इस प्रतिष्ठित पनडुब्बी शाखा के 50 साल पूरे होने के मौके पर ये सम्मान प्रदान किया गया है. पिछले पचास सालों में नौसेना की पनडुब्बी शाखा ने चाहे 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध हो या ऑपरेशन पराक्रम इसने अपने बल पर दुश्मन को हिलने तक का मौका नहीं दिया है.


अमरीकी नौसेना प्रमुख की भारत यात्रा

हाल ही में भारत की यात्रा पर आये अमरीकी नौसेना प्रमुख रिचर्ड वी स्‍पैन्‍सर ने 22 दिसम्बर को विदेश सचिव एस जयशंकर और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से वार्ता की है. यह द्विपक्षीय वार्ता दोनों देशों की बीच नौसैनिक सहयोग और बढाने के लिए आयोजित थी. इसके साथ-साथ दोनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा की. बैठक में दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग, कानून के शासन के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता, बेरोकटोक नौपरिवहन तथा मुक्‍त और निष्‍पक्ष व्‍यापार के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया. नौसेना प्रमुख के रूप में श्री स्‍पैन्‍सर की यह पहली भारत यात्रा है.


टू-जी स्‍पेक्‍ट्रम घोटाला मामले में सभी आरोपी बरी

सीबीआई की विशेष अदालत ने 21 दिसम्बर को टू-जी स्‍पेक्‍ट्रम घोटाला मामले में पूर्व संचार मंत्री ए राजा और डीएमके सांसद कणिमोई, अन्‍य सभी आरोपियों तथा तीन कंपनियों को बरी कर दिया. सीबीआई के विशेष न्‍यायाधीश ओ पी सैनी ने नई दिल्‍ली में अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि अभियोजन पक्ष एक भी आरोपी के खिलाफ सबूत देने में नाकाम रहा.


भारतीय वन संशोधन विधेयक को लोकसभा की मंजूरी

लोकसभा ने 20 दिसम्बर को भारतीय वन संशोधन विधेयक 2017 को मंजूरी दे दी. इस विधेयक में कटाई और एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिये गैर वन क्षेत्र में उगे हुए बांस को छूट प्रदान किया गया है. इसके कानून में वृक्ष की परिभाषा से बांस शब्द हटाये जाने का प्रस्ताव किया गया है. इसके माध्यम से 1927 के कानून में संशोधन किये जाने का प्रस्ताव किया गया है. 1927 के कानून में वृक्ष की परिभाषा में बांस को रखा गया था लेकिन वनस्पति शास्त्र के वर्गीकरण के मुताबिक बांस घास की श्रेणी में आता है. ऐसे में यह संशोधन किया गया.


ब्रह्मोस मिसाइल को सुखोई विमानों में लगाने की प्रक्रिया शुरू

भारतीय वायुसेना द्वारा सुखोई लड़ाकू विमान से सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण करने के बाद अब भारत ने अपने विमानों को अपग्रेड करने की तैयारी शुरू कर दी है. तेजी से उभरते क्षेत्रीय सुरक्षा पहलूओं के बीच भारतीय वायुसेना की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने के लिए यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है. दुनिया की सबसे तेज रफ्तार सुपरसोनिक मिसाइल के आकाश से मार करने वाले संस्करण का सुखोई-30 लड़ाकू विमान से 22 नवंबर को सफल प्रक्षेपण किया गया. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है.

ढाई टन वजनी यह मिसाइल ध्वनि की गति से तीन गुना तेज, मैक 2.8 की गति से चलती है और इसकी मारक क्षमता 250 किलोमीटर है. भारत को पिछले वर्ष मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रेजीम (एमटीसीआर) की पूर्ण सदस्यता मिलने के बाद उसपर लगे कुछ तकनीकी प्रतिबंध हटने के बाद इस मिसाइल की क्षमता को बढ़ाकर 400 किलोमीटर तक किया जा सकता है. भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम वाला ब्रह्मोस मिसाइल सुखोई-30 लड़ाकू विमानों के साथ तैनात किया जाने वाला सबसे भारी हथियार होगा.


भारत-श्रीलंका नौसेना का संयुक्त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण

भारतीय नौसेना ने श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिमी तट के पास वहां की नौसेना के साथ संयुक्‍त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण का दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. यह अभ्यास 26 अक्‍टूबर 2017 को भारतीय नौसेना के जहाज़ सतलुज के श्रीलंका पहुंचने पर शुरू हुआ था. दोनों देशों के बीच पहला संयुक्‍त समुद्री सर्वेक्षण 29 मार्च से 11 मई 2017 के बीच किया गया था जबकि इसका तीसरा चरण वर्ष 2018 में किया जाएगा.


तीन तलाक संबंधी विधेयक लोकसभा से पारित

तीन तलाक संबंधी विधेयक 28 दिसम्बर को लोकसभा से पारित हो गया. यह विधेयक अब संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में भेजा जायेगा. राज्यसभा से पारित होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून का रूप लेगा. प्रस्तावित कानून सिर्फ तीन तलाक पर ही लागू होगा. इस विधेयक में एक साथ तीन तलाक देने वाले शौहर को 3 साल की सज़ा का प्रावधान किया गया है. उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस अगस्त 2017 में ट्रिपल तलाक की कुप्रथा को अवैध करार किया था और संसद से इस पर कानून बनाने की बात कही थी.


भारत और मालदीव के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास

भारत और मालदीव के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्यास, ‘एकुवेरिन‘ 28 दिसम्बर को संपन्‍न हुआ. मालदीव की भाषा में ‘एकुवेरिन‘ का अर्थ है मित्र. यह सैन्य अभ्यास बेंगलूरू से 505 किलोमीटर दूर बेलागवी में आयोजित किया गया था. द्विपक्षीय वार्षिक सैन्‍य अभ्यास भारतीय सेना और मालदीव की राष्‍ट्रीय डिफेंस फोर्स-एमएनडीएफ के बीच 14 दिन का संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण था, जो 2009 से हर वर्ष बारी-बारी से भारत और मालदीव में आयोजित किया जाता है.


भारत और जॉर्डन के विदेश मंत्री के बीच द्विपक्षीय बैठक

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और जॉर्डन के विदेश मंत्री ऐमन-अल-सफादी के बीच 28 दिसम्बर को नई दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक हुई. इस बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंधों को और मज़बूत बनाने पर चर्चा हुई. श्री सफादी ने व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा तथा दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी सम्पर्क के क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने और उसे मज़बूत बनाने के उपायों पर बातचीत की.


भारत और अफगानिस्तान के बीच दूसरा वायु मार्ग

भारत और अफगानिस्तान के बीच एक और मालवाहक हवाई मार्ग खोल दिया गया है. यह वायु मार्ग अफगानिस्तान के काबुल तथा भारत के मुम्बई के बीच है. इसका उद्देश्य अफगानिस्तान से ताजे फल और औषधि बनाने वाली जड़ी-बूटियों के निर्यात को बढ़ावा देना है. इससे पूर्व दोनों शहरों के बीच पहला मालवाहक हवाई मार्ग जून में खुला था. काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमान के जरिए फलों की आपूर्ति के साथ इस वायु मार्ग की शुरूआत की गई है.


रूस के उप-प्रधानमंत्री की भारत यात्रा

भारत की यात्रा पर आये रूस के उप-प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन ने 23 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की. दमित्री रोगोजिन की यह तीसरी भारत यात्रा है. इस मौके पर दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर विस्तार से चर्चा की. इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रोगोजीन की मेजबानी की. दोनों के बीच व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक सहयोग पर बातचीत हुई. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रूस के उप-प्रधानमंत्री दिमित्री रोगोजिन ने नई दिल्ली में व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर सरकारी आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की.


मालेगांव ब्लास्ट के आरोपियों से मकोका के तहत आरोप हटे

मुंबई में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की स्पेशल कोर्ट ने साध्वी प्रज्ञा, मेजर रमेश उपाध्याय, अजय राहिकर और कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित पर मकोका के तहत लगे सभी धाराओं को हटा लिया है. इन सभी पर 2008 में हुए मालेगांव ब्लास्ट का आरोपी बनाया गया था. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि साध्वी प्रज्ञा और कर्नल पुरोहित पर अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (UAPA) के धारा 18 के तहत और भारतीय दंड संहिता (120 बी, 302, 307, 304, 326, 427, 153 ए) के तहत अन्य मामले लगाए गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

संयुक्त राष्ट्र में वेनेजुएला के राजदूत का इस्तीफा

संयुक्त राष्ट्र में वेनेजुएला के राजदूत राफेल रामिरेज़ ने 5 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के आग्रह पर अपना इस्तीफा दिया है. मादुरो अगले साल होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले देश की सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहते हैं और उनकी इस कोशिश में रामिरेज़ लंबे अरसे से मादुरे के निशाने पर रहे हैं. पूर्व विदेश मंत्री सेमुएल मोंकाडा को रामिरेज़ की जगह संयुक्त राष्ट्र में नियुक्त किया गया है.


चंद्रमा पर एक रोबोट स्टेशन स्थापित करने की चीन की योजना

चीन ने चंद्रमा पर एक रोबोट स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई है. इसका उद्देश्य पृथ्वी के एकमात्र उपग्रह के भूगोल पर बड़ा और व्यापक प्रयोगात्मक अनुसंधान करना है. इस स्टेशन से पृथ्वी पर पत्थरों के नमूने लाने की लागत घट सकती है. एक सतत रोबोट स्टेशन चंद्रमा के भूगोल के अध्ययन को आगे बढ़ाने में सहायक होगा और उसके पास ‘चन्द्रमा पर भेजे गए रोवरों की तुलना में बेहतर ऊर्जा दक्षता होगी क्योंकि स्टेशन एक बहुत बड़ा सौर ऊर्जा जनरेटर तैनात कर सकता है.


आईएसए को अन्तर्राष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन का दर्जा

भारत के वैश्विक पहल पर आधारित अंतरराष्ट्रीय सौर गठजोड़ (आईएसए) आज से संधि आधारित अन्तर्राष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन बन जाएगा. आईएसए का उद्देश्य सदस्य देशों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है. आईएसए का मुख्यालय भारत में है और इसका सचिवालय हरियाणा के गुरुग्राम में राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान के परिसर में है. इस अभियान की शुरुआत नवम्बर 2015 में 21वें पेरिस जलवायु सम्मेलन (सीओपी-21) से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा औलांद ने मिलकर की थी. मकर रेखा और कर्क रेखा के बीच पूर्ण या आंशिक रूप से स्थित देशों में सौर ऊर्जा की मांग से जुड़ी रुकावटों से निपटने में बेहतर समन्वय और संग्रह के लिए यह गठबंधन कार्य करता है. उल्लेखनीय है कि नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में हुए 250 अरब डॉलर के निवेश में से 1 सौ अरब डॉलर का निवेश सौर ऊर्जा में हुआ है.


अमेरिका में मुस्लिम देशों के यात्रा प्रतिबंध को सुप्रीम कोर्ट का समर्थन

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने छह मुस्लिम देशों के ख़िलाफ़ यात्रा प्रतिबंध के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के फ़ैसले का समर्थन किया है. कोर्ट ने इसे पूरी तरह लागू करने का निर्देश भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट के नौ में से सात जजों ने ट्रंप प्रशासन के उस आग्रह को स्वीकार किया है जिसमें निचली अदालतों द्वारा यात्रा प्रतिबंध को लागू करने पर लगाई रोक को हटाने की मांग की गई थी. निचली अदालतों के जजों ने ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध को ये कहकर ख़ारिज कर दिया था कि ये ट्रंप की ‘मुस्लिमों पर प्रतिबंध’ की नीति का हिस्सा है. इस यात्रा प्रतिबंध को मंजूरी मिलने के बाद अब चाड, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन के साथ ही नॉर्थ कोरिया और वेनेजुएला से आने वाले लोगों को भी वीजा नहीं मिल सकेगा.


एससीओ सम्मेलन से लौटते वक्त विदेशमंत्री की ईरान यात्रा

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज रूस (एससीओ सम्मेलन) से लौटते वक्त 2 नवम्बर को तेहरान में रुकीं. उन्होंने वहां अपने ईरानी समकक्ष जावेद जरीफ के साथ दोपहर के भोजन पर आपसी हितों के मुद्दे पर वार्ता की. उनकी यह यात्रा पहले से निर्धारित नहीं थी. वह ऐसे दिन ईरान पहुंची जब एक दिन बाद ही रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह का उद्घाटन होना है. सुषमा रूस के शहर सोची से लौट रही थीं. वह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गयी थीं.


टैक्स में कटौती के अहम प्रस्ताव अमेरिकी सीनेट में पारित

अमेरिकी सीनेट ने 2 दिसम्बर को टैक्स में कटौती के एक अहम प्रस्ताव को पास किया. सीनेट में यह बिल 49 के मुकाबले 51 वोटों से पारित हुआ. 1980 के बाद से इस टैक्स में पहली बार बदलाव के लिए प्रस्ताव लाया गया है. इस प्रस्ताव में कॉर्पोरेट टैक्स दर को 35 से घटाकर 20 प्रतिशत किया गया. नये टैक्स दर को लागू करने के लिए इसे सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से पारित प्रस्तावों की बातों को जो़डते हुए एक विधेयक बनाना होगा. इसके बाद इसे दोबारा दोनों सदनों से पारित कराना होगा. तब जाकर यह कानून बन सकेगा.


इक्वाडोर के उप-राष्ट्रपति को छह वर्ष की कैद

इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास को ब्राजील की विनिर्माण कंपनी ओडेब्रेच से रिश्वत लेने के जुर्म में आज छह वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई. ओडेब्रेच के जुड़े किसी भी मामले में सजा पाने वाले वह पहले उच्च पदस्थ अधिकारी हैं. लोक निर्माण के ठेके पाने के लिए रिश्वत देने का कंपनी का पुराना इतिहास है और इनसे जुड़े मामले में लातिन अमेरिकी देशों के अनेक अधिकारी और पूर्व अधिकारी जांच के दायरे में हैं.


दूसरा विश्व पर्यटन व संस्कृति सम्मेलन

ओमान की राजधानी मस्कट में 11 व 12 दिसम्बर, 2017 को दूसरा विश्व पर्यटन व संस्कृति सम्मेलन आयोजित किया गया. केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, मंत्री डा. महेश शर्मा ने इस सम्मलेन में भारत का प्रतिनिधित्व किया. सम्मेलन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन/ यूनेस्को द्वारा किया जाता है. इस सम्मेलन का मुख्य विषय है ‘सतत पोषणीय विकास’.


अमेरिका में 700 अरब डॉलर का वार्षिक सुरक्षा नीति विधेयक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 12 दिसम्बर को व्हाइट हाउस में करीब 700 अरब डॉलर के वार्षिक सुरक्षा नीति विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं. इस विधेयक के तहत अमेरिकी सेना अतिरिक्त जवानों, जहाजों, विमानों और अन्य उपकरणों को अपने बेड़े में शामिल कर पाएगी. विधेयक के तहत सैनिकों के वेतन में 2.4 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी मिली है. पेंटागन को 90 एफ-35एस, 24 एफ/ए-18एस लड़ाकू विमान और तीन तटीय युद्धपोतों सहित अन्य उपकरणों की खरीद को भी मंजूरी मिली है.


कॉंगो में चार लाख से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित

संयुक्त राष्ट्र के बाल कोष यूनिसेफ ने कहा कि डेमाक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉंगो (डीआरसी) में चार लाख से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं. इस संकट ग्रस्त मध्य अफ्रीकी देश में यह समस्या कसई के विशाल क्षेत्र में फैल रही है. संगठन ने कहा, ‘‘कम से कम 400,000 बच्चे पांच साल से कम उम्र के हैं और यदि उनके जीवन की रक्षा के लिए आपातकालीन उपाय नहीं किए गए तो 2018 में उनकी मृत्यु हो सकती है.’’


यमन में रूस का दूतावास बंद

रूस ने यमन में अपने दूतावास को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है. वहां के राजदूत एवं अन्य राजनयिक सऊदी अरब की राजधानी रियाद से अपना काम करेंगे. विद्रोहियों के कब्जे वाली राजधानी सना में दूतावास बंद करने का निर्णय देश की सुरक्षा कारणों से लिया गया है.


अमेरिका में नई अंतरिक्ष नीति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 12 दिसम्बर को नई अंतरिक्ष नीति पर हस्ताक्षर किये. यह नासा को अमेरिकी नागरिकों को पहले चांद पर और फिर मंगल ग्रह पर भेजने का निर्देश देती है. पिछले कई दशकों से चांद पर किसी अमेरिकी को नहीं भेजा गया है और यह नीति अमेरिकी अंतरिक्षयात्रियों को फिर से वहां भेजने की दिशा में पहल है. यह 1972 के बाद पहली बार अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों के लंबे समय के लिए चांद पर जाने और खोज करने का महत्वपूर्ण कदम होगा. इससे पहले अपोलो मिशन के दौरान 1960 और 1970 की दशक में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री चांद पर गए थे. 21 जुलाई 1969 को अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग ने चांद पर पहला कदम रखा था.


सऊदी अरब में सिनेमाघरों पर लगा प्रतिबंध वापस

सऊदी अरब ने साढ़े तीन दशक से अधिक समय से सिनेमाघरों पर लगा बैन हटा लिया है. इस फैसले को देश के ताकतवर क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के ‘विजन 2030’ कार्यक्रम का हिस्सा बताया जा रहा है. क्राउन प्रिन्स ने पिछले दिनों सामाजिक सुधारों के कई फैसले लिए हैं, जिनमें महिलाओं को कार चलाने की अनुमति देना भी शामिल है. गौरतलब है कि कट्टरपंथियों के दबाव में 1980 के दशक में सिनेमाघरों को बंद करा दिया गया था.


सीरिया ने आंशिक सैन्य वापसी की रूस की घोषणा

रूस ने 12 दिसम्बर को सीरिया से आंशिक सैन्य वापसी की घोषणा की. सीरिया के दौरे पर पहुंचे रूसी देश से आंशिक रूप से रूसी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है. रूस ने सबसे पहले 2015 में आईएसआईएस के ख़िलाफ़ जंग में शामिल होते हुए अपने सहयोगी दमिश्क के समर्थन में सैन्य शक्ति का इस्तेमाल किया था. रूस ने इस्लामिक स्टेट और अन्य जिहादियों के साथ ही सरकारी बलों से लड़ रहे विद्रोहियों पर हवाई हमले किए थे.


इराक आईएसआईएस की गिरफ्त से पूरी तरह आजाद

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने अपने देश को आईएसआईएस गिरफ्त से पूरी तरह आजाद होने का 9 दिसम्बर को एलान किया. आईएस ने 2014 में ही इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था, जिसके बाद करीब 2 साल पहले इराकी सेना ने अमेरिकी कोलिशन के साथ आईएस के खिलाफ ऑपरेशन शुरु कर दिए थे. इसी साल जुलाई में सेना ने आतंकियों का गढ़ बन चुके मोसुल को आतंकियों से आजाद कराया था. मोसुल के आजाद होने के बाद इराक में आईएस का खात्मा नजदीक माना जा रहा था. हालांकि, मोसुल से भागे कई आतंकी सीरिया बॉर्डर के पास अपने ठिकानों में छुपे हुए थे.


आस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को मंजूरी

आस्ट्रेलिया के गर्वनर जनरल ने 8 दिसम्बर को समलैंगिक विवाह को कानूनी वैधता देने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए. विधेयक के तहत 9 जनवरी, 2018 से आस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह कनूनी रूप से मान्य होंगे. यह विधेयक 1961 के विवाह अधिनियम में बदलाव करता है, जिसे 2004 में संशोधित किया गया था. नये कानून के तहत विदेश में हुए समलैंगिक विवाह को मान्यता दी जाएगी, जबकि देश में शादी करने वाले जोड़ों को एक महीने पहले ही अपनी शादी की योजना के बारे में सूचित करना होगा.


संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर नये प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 22 दिसम्बर को उत्तर कोरिया पर कुछ और नये प्रतिबंध लगा दिये. इसमें उत्‍तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों के लिये महत्वपूर्ण तेल की आपूर्ति सीमित हो जाएगी. सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से अमरीका द्वारा तैयार किये गये प्रस्ताव को स्वीकार किया. इस प्रस्ताव में विदेशों में काम कर रहे उत्तर कोरिया के अपने देश के लिये धन अर्जित करने वाले कर्मियों के प्रत्यपर्ण के आदेश दिये गये हैं. इस वर्ष तीसरी बार उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाये गये हैं.


ब्रिटेन में पासपोर्ट का रंग नीला करने की घोषणा

ब्रिटेन ने देश के पासपोर्ट का रंग नीले और सुनहरे रंग पर डिजाइन करने की घोषणा की है. वर्तमान में ब्रिटेन के पासपोर्ट का रंग बरगंडी है जो समूचे यूरोपीय संघ में इस्तेमाल किया जाता है. ब्रेग्जिट के बाद देश को यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं होगी और यह बरगंडी रंग के पासपोर्ट के दौर से बाहर आ जाएगा. उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन ने वर्ष 2019 में यूरोपीय संघ से अलग (ब्रेग्जिट) होने की घोषणा की है.


ब्रेक्जिट के लिए बदलाव की अवधि 2020 तय

यूरोपीय संघ (ईयू) ने ब्रेक्जिट के लिए बदलाव की अवधि समाप्त होने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2020 तय की है. इसके बाद ब्रिटेन को पूरे तरह से 28 सदस्यीय आर्थिक ब्लॉक से बाहर माना जाएगा. यूरोपीय संघ के मुख्य ब्रेक्जिट वार्ताकार माइकल बारनियर ने 20 दिसम्बर को ब्रसल्स में यह कट आफ तारीख जारी की. ब्रिटेन ने इसे क्रियान्वयन का चरण कहा है. यह तारीख ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के साथ गैर सदस्य के रूप में भविष्य के संबंधों पर अगले दौर की वार्ता के ईयू के दिशानिर्देशों के तहत जारी की गई है. इन दिशानिर्देशों में कहा गया है कि ब्रिटेन बदलाव की अवधि के दौरान यूरोपीय व्यापार कानून का अनुपालन करेगा और यूरोपीय कस्टम यूनियन तथा एकल बाजार में शामिल रहेगा.


अमेरिका की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की घोषणा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 19 दिसम्बर को देश की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (एनएसएस) की घोषणा की. इस नीति में भारत को एक प्रमुख वैश्विक शक्ति करार दिया गया है. एनएसएस में कहा गया है कि भारत के साथ उसके रणनीतिक संबंध और मजबूत होंगे और साथ ही हिन्द महासागर और व्यापक क्षेत्र में भारत के नेतृत्व करने की भूमिका में अमेरिका सहयोग करेगा. दस्तावेज़ में कहा गया है कि अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कारगर कदम उठाए. राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में कहा गया है कि अमेरीका चीन और रूस के साथ भी अपनी भागीदारी को मजबूती प्रदान करेगा.
चीन और रूस की आलोचना: चीन और रूस ने अमरीका की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की निंदा की है. चीन ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की नयी सुरक्षा रणनीति से शीत युद्ध की मानसिकता नजर आती है. रूस ने कहा कि नयी अमरीकी सुरक्षा बताती है कि अमरीका एक-ध्रुवीय विश्व के विचार को नहीं छोड़ना चाहता.


येरुशलम मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव

येरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर अमेरिका द्वारा मान्यता देने के एक प्रस्ताव पर 18 दिसम्बर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विचार किया गया. यह प्रस्ताव मिश्र द्वारा लाया गया था. अमेरिका को छोड़कर परिषद के अन्य 14 सदस्यों ने इस प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया. अन्य सभी 14 सदस्य देशों द्वारा इस प्रस्‍ताव का समर्थन करने के बाद अमरीकी दूत निकी हैली ने इसे वीटो किया.
उल्लेखनीय ही कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में अमेरिका की नीतियों के उलट येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी थी. ट्रंप ने अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भी दिए हैं. अमेरिका के इस फैसले को फिलीस्तीनी नागरिक विरोध कर रहे हैं.


अर्जेंटीना के नौसेना प्रमुख बर्ख़ास्त

अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री ने 16 दिसम्बर को वहां के नौसेना प्रमुख एडम मासेलो स्रुर को बर्ख़ास्त कर दिया. हाल ही में दक्षिणी अटलांटिक महासागर में ग़ायब हुई ‘एआरए सैन ख़्वान’ नाम की पनडुब्बी के न मिलने के बाद यह कदम लिया गया है. यह पनडुब्बी इलेक्ट्रिकल समस्या के चलते पेटागोनिया के तट से दूर 44 क्रू सदस्यों के साथ ग़ायब हो गई थी. इसके बाद इसे ढूंढने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खोज अभियान भी चलाया गया था, जो असफल रहा था.


एंजेला मर्केल को अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार

फिनलैंड ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को अपने प्रथम अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहा सिपिला ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए सुश्री मर्केल का मानवाधिकारों की रक्षक के रूप में वर्णन किया. सुश्री मर्केल दुनिया की सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं और वह कई महिलाओं और लड़कियों के लिए एक उदाहरण हैं. उन्होंने कहा, फिनलैंड 1906 में महिलाओं को पूर्ण राजनीतिक अधिकार देने वाला दुनिया का पहला राष्ट्र था.


फिलीस्तीन ने पाकिस्तान से अपने राजदूत को वापस बुलाया

फिलीस्‍तीन ने 30 दिसम्बर को पाकिस्‍तान स्थित अपने राजदूत वालिद अबू अली को वापस बुला लिया. मुंबई आतंकी हमले के मुख्‍य साजिशकर्ता (और जमात-उद-दावा के सरगना) हाफिज सईद की रैली में फिलीस्‍तीन के पाकिस्‍तान स्‍थित राजदूत की मौजूदगी पर भारत की आपत्‍ति के बाद फिलीस्‍तीन ने यह कदम उठाया है. फिलीस्‍तीन ने भरोसा दिलाया है कि जो लोग भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां करेंगे, वह उनका साथ कभी नहीं देगा.


यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने की इस्राईल की औपचारिक घोषणा

इस्राईल ने संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक संस्था (यूनेस्को) की सदस्यता छोड़ने की 30 दिसम्बर को औपचारिक तौर घोषणा की. इस घोषणा के अनुसार इस्राईल 31 दिसम्बर 2018 से इस संस्था का सदस्य नहीं रहेगा. इस्रइल ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि वह यहूदी राष्ट्र की आलोचना करने वाले प्रस्तावों पर अमेरिका की ओर से यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने के कदम का अनुकरण करेगा. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से यरूशलम को इस्रइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दिए जाने के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक प्रस्ताव पर 21 दिसम्बर को मतदान हुआ था जिसमें भारत समेत 100 से अधिक देशों ने अमेरिका से इस फैसले को वापस लेने की अपील की थी.


अमेरिकी सेना भर्ती में किन्नरों को शामिल करने की घोषणा

अमेरिका में संघीय अदालत के फैसले के मद्देनजर सेना भर्ती में किन्नरों को शामिल करने की घोषणा की गयी है. वाशिंगटन और वर्जीनिया की संघीय अदालतों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की उस अपील को निरस्त कर दिया था जिसमें निचली अदालत के एक जनवरी 2018 से होने वाली सेना भर्ती में किन्नरों को शामिल करने के फैसले पर रोक लगाने की मांग की गई थी.


उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के नये प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 28 दिसम्बर को उत्तर कोरिया के चार समुद्री जहाजों के अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों पर आने पर रोक लगा दी. इन जहाजों में प्रतिबंधित सामान ले जाने का संदेह है. अमरीका ने इन जहाजों पर रोक लगाने की मांग की थी. उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम के विरोध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं जिनमें कुछ सामान भी प्रतिबंधित हैं.


चीन से भागा तिब्बती फिल्म निर्माता अमेरिका पहुंचा

ओलंपिक और तिब्बत को लेकर एक फिल्म बनाने के आरोप में चीन की जेल में बंद तिब्ब्ती फिल्म निर्माता धोंदुप वांगचेन के यहां से भागकर अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को पहुंच गया है. उल्लेखनीय है कि वांगचेन ने दलाई लामा से श्रृंखलाबद्ध साक्षात्कार और 2008 में बीजिंग ओलंपिक को लेकर ‘लीविंग फियर बिहाइंड’ फिल्म बनाई थी जिसे लेकर उसे गिरफ्तार किया गया था और 2009 में उसे छह साल की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद से वह पश्चिमी प्रांत क्यूंघाई की जेल में बंद था.


यूक्रेन और रूस में कैदियों की अदला-बदली

यूक्रेन सरकार और रूस समर्थित विद्रोही धड़े ने कैदियों की अदला-बदली प्रक्रिया शुरू की. इसके तहत सैंकड़ों कैदियों को रिहा किया गया. यह 2014 में शुरू हुए यूक्रेन संकट के बाद कैदियों की अब तक की सबसे बड़ी अदला-बदली है. कैदियों की यह अदला-बदली मिस्क समझौते के तहत हुई है. यह समझौता 2015 में हुआ था. कैदियों की अदला-बदली को लेकर पिछले कई महीनों से बातचीत चल रही थी, जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को के साथ रूस के रूढ़िवादी चर्च के प्रमुख भी शामिल थे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने यूक्रेन सरकार और रूस समर्थित विद्रोहियों द्वारा कैदियों की अदला-बदली का स्वागत किया है.


ब्राजील से वेनेजुएला के शीर्ष राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश

ब्राजील ने वेनेजुएला दूतावास के शीर्ष राजनयिक जेरार्डो डेलगाडो को देश छोड़ने का आदेश दिया है. वेनेजुएला से ब्राजील के राजदूत को निष्कासित किये जाने के बदले में यह कार्रवाई की गई है. ब्राजील विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि वेनेजुएला दूतावास के प्रभारी को अवांछित व्यक्ति घोषित किया गया है. इससे पहले वेनेजुएला ने ब्राजील के राजदूत रूई पेरेइरा को देश छोड़ने का आदेश दिया था.


संयुक्त राष्ट्र के बजट में 28.6 करोड़ डॉलर की कटौती

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2018-2019 के वार्षिक बजट में 28.6 करोड़ डॉलर की ऐतिहासिक कटौती की है. महासभा ने 27 दिसम्बर को 2018-2019 के लिए 5.397 अरब डॉलर का वार्षिक बजट पारित किया है. यह उसके व्यय में पांच प्रतिशत कटौती के बराबर है. संयुक्त राष्ट्र के इस बजट में कटौती का श्रेय लेते हुए संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत भारतीय मूल की निक्की हेली ने कहा कि उन्होंने 2016-17 के अंतिम बजट में 28.5 करोड़ डॉलर की कटौती के लिए बातचीत की थी.


चीन द्वारा दूरसंवेदी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

चीन ने विद्युत चुंबकीय पर्यावरणीय जांच के लिए 26 दिसम्बर को एक दूरसंवेदी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया. यह परिक्षण दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत के शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च-2सी वाहक रॉकेट के जरिये किया गया. योगान-30 योजना के तीसरे बैच के तहत उपग्रह विद्युत चुंबकीय पर्यावरणीय जांच और अन्य प्रयोग करेगा. दूरसंवेदी उपग्रह का इस्तेमाल पृथवी से परावर्तित ऊर्जा का पता लगा डाटा एकत्रित करने के लिए किया जाता है.

आर्थिकी घटनाक्रम

आरबीआई की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने 6 दिसम्बर को अपनी पांचवी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक की. इस बैठक में मुख्य दरो में कोई बदलाव नही किया है. आरबीआई ने रेपो रेट को 6% और रिवर्स रेपो रेट को 5.75% पर अपरिवर्तित रखा गया है. रिजर्व बैंक ने आने वाले समय में मुद्रास्फीति के दबाव बढ़ने का अुनमान भी लगाया है.


मृदा स्वास्थ्य कार्ड एप की शुरुआत

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने 5 दिसम्बर को मृदा स्वास्थ्य कार्ड ‘एसएचसी’ एप की शुरुआत की. उन्होंने विश्व मृदा दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र, झज्जर में इस एप की शुरुआत की. यह एप राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए विकसित अन्य जियोटैगिंग एप की तरह काम करता है. एप में किसान का नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, लिंग, पता, फसल विवरण आदि दर्ज होता है.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजस्‍थान के सूरतगढ़ में 19 फरवरी 2015 को पूरे देश में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड (सॉयल हेल्थ कार्ड) योजना की शुरुआत की थी. इस कार्ड योजना का उद्देश्य देश के सभी किसानों की 12 करोड़ जोतों के सॉयल हेल्थ के विषय में जानकारी प्रदान करना है. यह कार्ड किसानों को मिट्टी के पोषक तत्व संबंधी स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करता है और साथ ही मिट्टी के स्वास्थ्य व उर्वरता में सुधार करने के लिए उचित मात्रा में उपयोग किए जाने वाले पोषक तत्वों की सलाह देता है.


दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत

वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही (यानी जुलाई से सितंबर) में जीडीपी वृद्धि 6.3 प्रतिशत रहा है. पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में जीडीपी वृद्धि दर 7.5 फीसदी रही थी. वर्ष 2017 की पहली तिमाही में यह 5.7 थी. भारत के प्रमुख सांख्यिकीविद टी.सी.ए. अनंत ने 30 नवम्बर को ये आंकड़े जारी किये. उन्‍होंने कहा कि यह बढ़ोतरी विनिर्माण, बिजली, जलापूर्ति और अन्‍य जन-उपयोगी सेवाओं में वृद्धि के कारण संभव हुई है. श्री अनंत ने बताया कि विनिर्माण क्षेत्र में 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है.


फिक्की की 90वीं वार्षिक बैठक

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की 90वीं वार्षिक बैठक नई दिल्ली में आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसम्बर को इस बैठक में कारोबारियों को संबोधित किया. बैंकों के मौजूदा डूबे कर्ज यानी एनपीए को पिछले सरकार (यूपीए सरकार) का सबसे बड़ा घोटाला बताते हुए पीएम ने कहा कि इन मामलों में फिक्की जैसी संस्थाओं को भी गौर करना होगा.


भारत ने विश्व बैंक के साथ ऋण समझौता

भारत ने 13 दिसम्बर को विश्व बैंक के साथ 250 मिलियन अमरीकी डॉलर के आईबीआरडी ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए. ऋण का उद्देश्य कौशल विकास के लिए संस्थागत तंत्र को बढ़ावा देना और कार्यबल की गुणवत्तापूर्ण और बाजार अनुकूल प्रशिक्षण और ज्ञान के प्रति जागरुकता (संकल्प) परियोजना है. परियोजना की समाप्ति तिथि 31 मार्च, 2023 है.


नवम्‍बर माह में महंगाई दर में वृद्धि

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने नवम्‍बर, 2017 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी किए. इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सीपीआई आधारित महंगाई दर 4.79 फीसदी रही, जो नवम्‍बर, 2016 में 4.13 फीसदी थी. इसी तरह शहरी क्षेत्रों के लिए सीपीआई आधारित महंगाई दर नवम्‍बर, 2017 में 4.90 फीसदी आंकी गयी, जो नवम्‍बर 2016 में 3.13 फीसदी थी. ये दरें अक्‍टूबर, 2017 में क्रमशः 3.36 तथा 3.81 फीसदी (अंतिम) थीं. सीएसओ ने उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक (सीपीआई) के लिए आधार वर्ष को 2010 से संशोधित करके 2012 कर दिया है.


एडीबी ने विकास दर अनुमान 6.7 प्रतिशत किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष (2017-2018) के लिए भारत का विकास अनुमान सात प्रतिशत से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है. एडीबी ने 13 दिसम्बर को एशिया विकास परिदृश्य का पूरक जारी किया जिसमें कहा गया है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़ी चुनौतियों, कृषि क्षेत्र में उत्पादन कम होने के जोखिम और नोटबंदी के जारी प्रभाव के कारण विकास अनुमान घटाया गया है. एडीबी ने अगले वित्त वर्ष (2018-2019) के लिए भी भारत का विकास अनुमान 7.4 प्रतिशत से घटाकर 7.3 प्रतिशत कर दिया है.


अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2018 में 7.2% रहने का अनुमान

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2018 में 7.2% रहने का अनुमान व्यक्त किया है. इसके अगले वर्ष इसके 7.4% रहने की आशा है. 2018 में विश्व की आर्थिक स्थिति और संभावनाओं पर संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक कार्य विभाग की 11 दिसम्बर को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में समग्र आर्थिक परिदृश्य अनुकूल रहेगा.


प्रत्यक्ष कर संग्रहण में 14.4 फ़ीसदी की वृद्धि

चालू वित्तीय वर्ष (2017-18) में नवबंर, 2017 तक कुल प्रत्यक्ष कर संग्रहण (अंनतिम) 4.8 लाख करोड़ रूपए रहा है. इसमें पिछले वर्ष (2016-17) की समान अवधि की तुलना में 14.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.


एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ का इस्तीफा

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि अरोड़ा ने 23 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्हें एयरटेल पेमेंट्स बैंक का प्रमुख एक जून 2016 को बनाया गया था. उन्होंने अपने इस्तीफा हाल ही में भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक का ई-केवाईसी लाइसेंस निलंबित किए जाने के बाद दिया है. ई-केवाईसी प्रणाली में कंपनी को आधार का उपयोग करके ग्राहकों की पहचान पुष्ट करने की सुविधा मिलती है. उल्लेखनीय हिया कि आधार जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने हाल ही में एयरटेल पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस निलंबित कर दिया था.


काले धन पर अंकुश लगाने के लिए स्विट्जरलैंड के साथ समझौता

विदेशों में जमा काले धन पर अंकुश लगाने के लिए भारत ने स्विट्जरलैंड के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं. इसके तहत 1 जनवरी 2018 से दोनों देशों के बीच स्‍वत: ही टैक्‍स संबंधी सूचना का आदान-प्रदान होने लगेगा. इस समझौते पर सीबीडीटी के अध्‍यक्ष सुशील चंद्र और भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत एंद्रेज बॉम ने 21 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किये.


आर्थिक सलाहकार परिषद की बैठक

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहाकार परिषद की 20 दिसम्बर को बैठक हुई. यह परिषद की तीसरी बैठक थी जिसमे आर्थिक वृद्धि और रोजगार सृजन पर चर्चा हुई. बैठक का आयोजन नीति आयोग नई दिल्ली में हुआ. प्रधानमंत्री ने 26 सितंबर 2017 में इस परिषद का गठन किया था. इस परिषद् में विख्यात अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ शामिल है. इस परिषद के चेयरमैन प्रख्यात अर्थशास्त्री बिबेक देवरॉय है. इस परिषद का काम सभी महत्वपूर्ण मुद्दों, आर्थिक या प्रधानमंत्री द्वारा उन्हें भेजे जाने वाले अन्य मुद्दों का विश्लेषण करना और उस पर प्रधानमंत्री को सलाह देना है. सरकार ने परिषद को स्वतंत्र दर्जा दिया है और परिषद भी आर्थिक स्थिति का स्वतंत्र आकलन कर अपने सुझाव देती है.


टेक्सटाइल सेक्टर के विकास के लिए योजना को मंजूरी

केंद्र सरकार ने 20 दिसम्बर को टेक्सटाइल सेक्टर के विकास के लिए कैपेसिटी बिल्डिंग से जुड़ी योजना को मंजूरी दे दी. इस योजना के तहत 2017-18 और 2019-20 में कुल 1,300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. योजना के तहत राष्ट्रीय कौशल योग्यता के अनुरूप प्रशिक्षण कोर्स शुरू किए जाएंगे. इस योजना के तहत करीब 10 लाख लोगों को प्रशिक्षित करने के साथ ही टेक्सटाइल सेक्टर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए तैयार किया जाएगा. योजना का मकसद जरूरत के आधार पर और प्लेसमेंट से जुड़े कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देना है.


उपभोक्ता संरक्षण विधेयक को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 दिसम्बर को नये उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2017 को मंजूरी दे दी. इसमें उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए एक प्राधिकरण बनाने का प्रस्ताव किया गया है. नये विधेयक में मिलावट के मामलों और कंपनियों के भ्रामक विज्ञापनों के लिए जुर्माना लगाने के साथ कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है. नये विधेयक में गुमराह करने वाले विज्ञापनों में शामिल जानी-मानी हस्तियों पर भी जुर्माना और तीन साल तक प्रतिबंध लगाने की यह व्यवस्था की गई है.
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 1986 रद्द करने के लिए अगस्त 2015 में लोकसभा में उपभोक्ता संरक्षण विधेयक पेश किया था. नये उपभोक्ता संरक्षण विधेयक के पेश होने के बाद 2015 में लाया गया विधेयक वापस ले लिया जायेगा.


एचएएल को 83 तेजस विमान बनाने का प्रस्ताव

वायु सेना ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल्स लिमिटेड (एचएएल) को 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान बनाने का प्रस्ताव दिया है. एचएएल द्वारा निर्मित पाँच तेजस विमानों को पिछले साल वायु सेना में शामिल किया जा चुका है. तेजस विमान के कार्यक्रम पर 1983 से काम चल रहा है. इन विमानों की कीमत तकरीबन 50 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है.
उल्लेखनीय है कि इस समय वायु सेना के पास लड़ाकू विमान कम हैं. वायु सेना में लड़ाकू विमानों के 42 स्क्वॉड्रन होने चाहिये, लेकिन अभी सिर्फ 31 स्क्वॉड्रन ही हैं.


कम्पनी संशोधन विधेयक-2017 पारित

राज्‍य सभा ने 19 दिसम्बर को कम्‍पनी संशोधन विधेयक-2017 को पारित कर दिया. लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है. विधेयक में कारोबार सुगमता बढाने, जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा करने और कंपनियों के कामकाज पारदर्शिता लाने के अलावा पुराने बिल की खामियों को दूर करने की कोशिश की गयी है. इसमें कम्‍पनी अधिनियम 2013 में 40 से अधिक संशोधन का प्रावधान है. इसके तहत राष्‍ट्रीय राजमार्गों के लिए आवंटित हिस्‍से में ढाई प्रतिशत की कटौती की जाएगी. इससे राष्‍ट्रीय जलमार्गों के लिए अंतरिम रूप से लगभग 2300 करोड़ रुपये का राजस्‍व अर्जित होगा.


इराक बना भारत के लिए सबसे बड़ा तेल निर्यातक

भारत को कच्चा तेल निर्यात करने के मामले में इराक शीर्ष देश बन गया है. पारंपरिक तौर पर सऊदी अरब भारत के लिए तेल का सबसे बड़ा स्रोत है लेकिन 2017-18 की अप्रैल-अक्टूबर अवधि में इराक ने 2.58 करोड़ टन तेल की आपूर्ति करके उससे भारत के लिए सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश बन गया.


बागवानी तथा फलों के उत्पादन में भारत द्वितीय स्थान पर

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि चीन के बाद भारत बागवानी फसलों तथा फलों के सकल उत्पादन में द्वितीय स्थान पर है. केंद्रीय कृषि मंत्री ने यह बात आज नागपुर में विश्व संतरा दिवस के मौके पर अयोजित एक कार्यक्रम में कही. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि वर्ष 2015-16 की अवधि में कुल 63 लाख हेक्टेयर भूमि से नौ करोड़ मीट्रिक टन से अधिक फलों का उत्पादन हुआ था. भारतवर्ष में क्षेत्रफल की दृष्टिकोण से नीबू वर्गीय फलों का दूसरा (10.37 लाख हेक्टेयर) एवं उत्पादन की दृष्टि से तीसरा (1.2 करोड़ टन) स्थान है.


ई-वे बिल प्रणाली को जीएसटी परिषद की मंज़ूरी

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में 16 दिसम्बर को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में पूरे देश में 1 जून 2018 से ई-वे बिल प्रणाली को लागू करने का फैसला किया गया. ई-वे बिल व्यवस्था के तहत 50,000 रुपये से अधिक मूल्य का सामान एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने से पहले उसका ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा.


एयरटेल, एयरटेल पेमेंट बैंक का ई-केवाईसी लाइसेंस निलंबित

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईएडीआई) ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक का ई-केवाईसी लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है. एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब ई-केवाईसी के जरिए अपने मोबाइल ग्राहकों के सिम कार्ड का आधार नंबर आधारित सत्यापन नहीं कर सकेंगी. इसी तरह उसे अपने पेमेंट बैंक ग्राहकों के सत्यापन के लिए भी ई-केवाईसी प्रक्रिया अपनाने से रोक दिया गया है. यूआईएडीआई ने यह कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार ई-केवाईसी आधारित सिम सत्यापन प्रक्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के चलते की है.


2000 रूपये तक के डेबिट कार्ड पेमेंट पर अतिरिक्त शुल्क मुक्त

केंद्रीय कैबिनेट की 15 दिसम्बर की बैठक में 2000 रूपये तक के डेबिट/क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर अतिरिक्त शुल्क से मुक्त कर दिया. अब 2000 रुपये तक के डिजिटल ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) का भार 2 साल तक केंद्र सरकार द्वारा उठाये जाने का निर्णय लिया. ये सुविधा 1 जनवरी, 2018 से लागू होगी.


नवंबर माह में भारत के निर्यात में 30.55% की वृद्धि

नवंबर 2017 में भारत के निर्यात में 30.55% की वृद्धि दर्ज की गयी. इस अवधि में भारत का निर्यात बढ़कर 26 अरब डॉलर से भी ज्यादा हो गया. इस दौरान इंजीनियरिंग सामान 44%, पेट्रोलियम उत्पाद 48%, रत्न और आभूषण 33%, कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन 54% और ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स के निर्यात में 13% की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. यह पिछले तेरह महीनों में निर्यात में सकारात्मक वृद्धि के पैटर्न पर कायम रखते हुए है. अक्टूबर 2017 में अपवाद स्वरुप निर्यात में 1.12 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी थी.


चैक बाउंस होने पर सिर्फ जारीकर्ता से शुल्क

केंद्रीय कैबिनेट ने निगोशियेबल इंस्ट्रमेंट (संशोधन) विधेयक 2017 को भी मंजूरी प्रदान कर दी. इस कानून में संशोधन कर यह प्रावधान किया जा रहा है कि चेक बाउंस होने की स्थिति में सिर्फ उसे जारी करने वाले से शुल्क वसूले जायेंगे. अभी चेक जारी करने वाले के साथ ही जिसके नाम चेक जारी किया जाता है उससे भी बैेंक शुल्क वसूलते हैं.


इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन पहली बार आयात से अधिक

वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान देश में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स का उत्पादन पहली बार आयात से अधिक हुआ है. पेट्रोलियम तेल के बाद देश का सबसे अधिक विदेशी मुद्रा भंडार इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स के आयात पर ही खर्च किया जाता है. 2016-17 में भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स का उत्पादन 49.5 अरब डॉलर का हुआ, जोकि इस अवधि में 43 अरब डॉलर के आयत से अधिक है. उल्लेखनीय है कि वर्तमान नरेन्द्र मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत देश में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं. इसे इस कार्यक्रम की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा सकता है.


इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड विधेयक लोकसभा में पारित

लोकसभा ने 29 दिसम्बर को इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड में संशोधन के लिए लाए गए बिल इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड (अमेंडमेंट) बिल, 2017 को पास कर दिया. यह बिल कोड की खामियों को दूर करने के साथ विलफुल डिफॉल्‍टर्स को कंपनी की कमान देने पर रोक लगाता है. इस विधेयक में इनसोल्वेन्सी एंड बैंकरप्सी संशोधन विधेयक में बदलावों की मंजूरी की सिफारिश की गयी है. इसके तहत दिवालिया कंपनी में विलफुल डीफाल्टर कोई कारोबार नहीं कर सकेंगे. साथ ही दिवालिया हो चुकी कंपनी या व्यक्ति बोली नहीं लगा सकेगें. दो साल से ज्यादा सज़ायाफ्ता भी रेजोल्यूशन प्लान का हिस्सा नहीं हो सकते.


भारत में दूध का उत्पादन 163.7 मिलियन टन

वर्ष 2016-17 में भारत में दूध का उत्पादन करीब 163.7 मिलियन टन हुआ. 1960 के दशक में यह करीब 17-22 मिलियन टन था. केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने यह बात नई दिल्ली में आयोजित डेयरी विकास पर परामर्श हेतु गठित समिति की बैठक में कही. दुग्ध किसान की आय को दुगुना करने के उद्देश्य से तथा श्वेत क्रांति के पूर्व प्रयासों को तीव्र गति से आगे बढ़ाने हेतु एक महत्वकांक्षी योजना वर्ष 2017-18 से प्रारंभ की गयी है. इस योजना का कार्यान्वयन एनडीडीबी (राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड) द्वारा राज्य सरकार के माध्यम से संबंधित राज्य की सहकारी दुग्ध संगठनों/दुग्ध फेडरेशन के द्वारा किया जा रहा है.


जीएसटी संबंधित मुआवजा विधेयक लोकसभा में पारित

राज्‍यों को जीएसटी से संबंधित मुआवजा संशोधन विधेयक-2017 लोकसभा ने 27 दिसम्बर को पारित कर दिया. यह कानून सितम्बर 2017 में जारी अध्यादेश का स्थान लेगा. इस विधेयक में पान मसाला, कोयला, गैस-मिश्रित पेय तथा तम्बाकू जैसी वस्तुओं पर जीएसटी मुआवजा उप-कर की दर की अधिसूचना जारी करने के लिए केंद्र सरकार को अनुमति का प्रावधान है.


लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती कटौती

सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि जैसी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में शून्य दशमलव दो प्रतिशत की कटौती की है. नई दर जनवरी से मार्च की तिमाही के लिए है. सार्वजनिक भविष्य निधि पर अब 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.


जीएसटी के आकंड़े जारी

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने 26 दिसम्बर को जीएसटी के आकंड़े जारी किए. इन आकंड़े के अनुसार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत वर्ष 2017 दिसंबर में कुल राजस्व संग्रह 25 दिसंबर तक 80,808 करोड रुपये रहा. 25 दिसंबर तक कुल 99.01 लाख करदाताओं का पंजीयन हुआ है जिनमें से 16.60 लाख कंपोजिशन स्कीम को अपना चुके हैं जिन्हें तिमाही रिटर्न भरना होता है. इस महीने 25 दिसंबर तक कुल 53.06 लाख करदाताओं ने रिटर्न भरा है. कुल मिलाकर 24,836 करोड रुपये का राजस्व हस्तांतरित किया गया है. सी-जीएसटी और एस-जीएसटी के तहत 25 दिसंबर तक 23,437 करोड रुपये और 33,138 करोड रुपये का संग्रह हुआ है.

भारतीय राज्य

शरद यादव और अली अनवर की राज्य सभा सदस्यता समाप्त

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा की सदस्यता समाप्त कर दी है. जेडीयू ने अगस्त में शरद यादव को राज्यसभा में जेडीयू के नेता के पद से हटा दिया था. जेडीयू के महागठबंधन से अलग होकर बीजेपी के साथ सरकार बनाने के बाद से ही शरद यादव बागी तेवर अपनाए हुए थे. शरद यादव का टर्म अभी 5 साल बाकी था जबकि अली अनवर का 6 महीने बाकी है.


उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव संपन्न

उत्तर प्रदेश में 1 दिसम्बर को मतों की गिनती के साथ निकाय चुनाव संपन्न हो गया. इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने महापौर की 16 में से 14 सीटें जीत ली हैं. जबकि दो सीटों, अलीगढ़ और मेरठ में बहुजन समाज पार्टी विजयी रही है.


चक्रवाती तूफान ओखी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

दक्षिण भारत के दो राज्यों तमिलनाडु और केरल में चक्रवाती तूफान ओखी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. तूफान की वजह से दोनों राज्यों में कई लोगों की मौत हो गई. केरल और तमिलनाडु के अलावा लक्ष्‍यद्वीप में भी तूफान के कारण जानमाल का भारी नुकसान हुआ है.


दिल्ली में सड़क दुर्घटना में घायल लोगों का मुफ्त उपचार

दिल्ली सरकार ने एक नई योजना के तहत शहर की सड़कों पर वाहन दुर्घटना, आग लगने और तेजाब हमले में घायल लोगों का निजी अस्पतालों में उपचार का खर्च उठाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कल मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. यह योजना स्वीकृति के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेजी जाएगी.


उत्तर प्रदेश में यूपीकोका विधेयक

उत्तर प्रदेश विधानसभा ने 21 दिसम्बर को ‘उत्तर प्रदेश संगठित अपराध विधेयक-2017 (यूपीकोका) पारित किया. इस विधेयक का उद्देश्य संगठित अपराध और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 दिसम्बर को इस विधेयक को विधान परिषद में रखा. किन्तु विपक्ष के बिरोध के कारण यह पारित नहीं हो सका. विपक्षियों के विरोध के बाद इस विधेयक को विधान परिषद की प्रवर समिति को भेज दिया गया.


उत्‍तर प्रदेश में वर्ष 2017-18 के लिए अनुपूरक बजट पेश

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 18 दिसम्बर को वर्ष 2017-18 के लिए 11 हजार तीन सौ अट्ठासी करोड़ 17 लाख रुपये का पहला अनुपूरक बजट पेश किया. उत्‍तर प्रदेश के वित्‍त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट को सदन के पटल पर रखा. बजट में राज्‍य में चली रही परियोजनाओं और नई योजनाओं के लिए खर्च का प्रस्‍ताव किया गया. विधानसभा से पारित होने के बाद अनुपूरक मांगों को अनुमोदन के लिए विधान परिषद को भेजा जाएगा.


मिजोरम में जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 दिसम्बर को आइजॉल में असम राइफल्‍स मैदान में 60 मेगावाट क्षमता की जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन किया. 1302 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए इस प्रोजेक्ट से हर घर बिजली की योजना को राज्य में बल मिलेगा. साथ पर्यावरण के लिहाज से भी ये प्रोजेक्ट मिज़ोरम को फायदा पहुंचाएगा.


असम में राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 2 परियोजना की शुरुआत

असम के माजुली में सागरमाला परियोजना के तहत राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 2 की शुरुआत हुई. केंद्रीय सड़क परिवहन तथा जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 29 दिसम्बर को माजुली में नियमित माल ढुलाई परिवहन वाहन को रवाना किया. यह पांडु से धुबरी के रास्ते अंतर्देशीय जलमार्ग के जरिए आवाजाही करेगा. दोनों नेताओं ने माजुली को बाढ़ और कटाव से बचाने के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या संख्या 2 के जरिए पांडु से धुबरी तक माल परिवहन से हर फेरे में सड़क परिवहन के डेढ लाख टन किलोमीटर की और माल की लागत कम करने में 300 किलोमीटर सड़क यात्रा की बचत होगी.


दिल्ली में मैडिको-लीगल सुविधा को मंजूरी

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 29 दिसम्बर को सड़क दुर्घटना के पीडितों के लिए मैडिको-लीगल, ऐसिड अटैक और जल जाने से घायल लोगों के निःशुल्क उपचार से संबंधित मंत्रिमंडल निर्णय को स्वीकति दी. उपराज्यपाल ने विभाग के एक और प्रस्ताव जिसमें मोहल्ला क्लीनिक, पौली क्लीनिक और मोबाइल हैल्थ क्लीनिक में निःशुल्क प्रयोगशाला सेवाएं (गैर-रेडियोलाजी) के आउटसोर्सिंग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी.


बेंगलुरू का अपना लोगो लॉन्च

बेंगलुरू ने 25 दिसम्बर को अपना लोगो लॉन्च किया. इसके साथ ही बेंगलुरू अपना लोगो लॉन्च करने वाला देश का पहला शहर बन गया है. लोगो लॉन्च करने का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना है. अब बेंगलुरू न्यूयॉर्क, पेरिस और मेनचेस्टर जैसे शहरों के कल्ब में शामिल हो गया है जिनके पास अपना लोगो है. नया लोगों बेंगलुरू हब्बा स्ट्रीट फेस्टिवल के दौरान जारी किया गया.


दिल्ली मेट्रो की मैजंटा लाइन का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसम्बर को दिल्ली मेट्रो की मैजंटा लाइन का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से दिल्ली के कालकाजी मंदिर अनुभाग पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इस रूट की विधिवत शुरूआत की.


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

छत्तीसगढ़ विधानसभा राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके मंत्रिमंडल के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव 10 मतों से गिर गया. सदन में 23 दिसम्बर को अविश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 38 तथा विपक्ष में 48 मत प्राप्त हुए.

खेल जगत

शीतकालीन ओलंपिक खेलों से रूस पर प्रतिबंध

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने शीतकालीन ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने से रूस को प्रतिबंधित कर दिया है. हालांकि रूस के वो एथलीट इसमें हिस्सा ले सकते हैं जो ये साबित कर दें कि वो डोपिंग में शामिल नहीं हैं, लेकिन ऐसे खिलाड़ी रूस का झंडा इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. 2014 में रूस ने सोची में विंटर ओलंपिक की मेज़बानी की थी और उसी दौरान सरकार प्रायोजित डोपिंग की शिकायतें आई थीं, जिनकी जांच चल रही थी. आईओसी ने कहा है कि फ़रवरी 2018 में होने वाले खेलों में निर्दोष रूसी खिलाड़ियों को हिस्सा लेने के लिए उन्हें ओलंपिक एथलीट फ़्रॉम रशिया के नाम से आमंत्रित किया जाएगा.


भारत ने श्रीलंका से जीती टेस्ट सीरीज

भारत ने श्रीलंका से तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ 1-0 से जीत ली. 2-6 दिसम्बर को नई दिल्ली में खेले गये इस सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच ड्रा रहा. भारतीय टीम की ये लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज़ जीत रही. इस जीत के साथ ही भारत ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज़ जीतने के आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को पूरे सीरीज के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ और अंतिम मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ के लिए चूना गया.


दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशीप

भारत ने पहली दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशीप जीत ली है. गुवाहाटी में 5 दिसम्बर को खेले गये फाइनल में भारत ने नेपाल को 3-0 से हराया. लड़कों के सिंगल्स फाइनल में आर्यमान टंडन ने दीपेश धामी को हराया. वहीं लड़कियों के सिंगल्स फाइनल में, अश्मिता चलीहा ने रशीला महार्जन को पराजित किया. लड़कों के डबल्स में अरिन्ताप दास गुप्ता और कृष्णा प्रसाद की जोड़ी ने दीपेश धामी और नबिन श्रेष्ठ की जोड़ी को हराया.


2018 फुटबॉल विश्व कप के ड्रॉ की घोषणा

रूस में होने वाले विश्व कप फुटबॉल 2018 के ड्रॉ का 3 दिसम्बर को ऐलान हुआ. 2018 फुटबॉल विश्व कप की 32 टीमें तय होने के बाद उन टीमों को फीफा विश्व रैंकिंग्स के आधार पर चार पॉट्स में बांटा गया था. ड्रॉ में हर पॉट में से एक टीम को एक ग्रुप में रखा गया. ग्रुप-ए में रूस, सऊदी अरब, मिस्र, उरुग्वे हैँ. वहीं ग्रुप-बी में पुर्तगाल, स्पेन, मोरक्को और ईरान को रखा गया हैं. ग्रुप-सी में फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, और डेनमार्क हैँ. ग्रुप-डी में अर्जेन्टीना, आइसलैंड, क्रोएशिया, और नाइजीरिया हैँ. ग्रुप-ई में ब्राज़ील, स्विट्ज़रलैंड, कोस्टा रिका और सर्बिया को रखा गया हैं. ग्रुप-एफ में जर्मनी, मैक्सिको, स्वीडन, दक्षिण कोरिया हैँ. जबकि ग्रुप-जी में बेल्जियम, पनामा, ट्यूनिशिया, इंग्लैंड हैँ. ग्रुप-एच में पोलैंड, सेनेगल, कोलंबिया जापान हैँ. विश्व कप का ओपनिंग मैच 14 जून 2018 को मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा. इसी के साथ ही सउदी अरब वर्ल्डकप का उद्धाटन मैच खेलने वाली पहली एशियाई टीम भी बन जाएगी.


विराट कोहली का नया विश्व रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने में वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा को पीछे छोड़कर नया विश्व रिकार्ड स्थापित कर दिया. विराट ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक पूरा करने के साथ ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने अपने दोहरे शतक से फिरोजशाह कोटला मैदान पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का भी नया रिकॉर्ड बनाया.


एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में शिवा केशवन को स्वर्ण पदक

शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 1 दिसम्बर को एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. यह प्रतियोगिता जर्मनी के एल्टेनबर्ग में आयोजित किया गया था. ताइवान के लियान ते-अन दूसरे और कोरिया के किम डोंग क्यू तीसरे स्थान पर रहे. केशवन दक्षिण कोरिया में अगले साल होने वाले शीतकालीन ओलिंपिक में रेकॉर्ड छठी बार देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.


विश्व वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में मीराबाई चानू को स्वर्ण पदक

भारत की सैखोम मीराबाई चानू ने 30 नवम्बर को विश्व वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. अमेरिका के आनाहिम में आयोजित इस प्रतियोगिता में चानू ने स्नैच में 85 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 109 किलोग्राम समेत कुल 194 किलोग्राम वजन उठाकर नया कीर्तिमान कायम किया. थाईलैंड की सुकचारोन तुनिया ने रजत और सेगुरा अना इरिस ने कांस्य पदक जीता. यह उपलब्धि हासिल करने वाली चानू दूसरी भारतीय महिला वेटलिफ्टर हैं. चानू से पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने 1994 और 1995 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता था.


आईओए के अध्यक्ष पद पर नरिंदर बत्रा का चुनाव

अंतरराष्ट्रीय हॉकी परिषद के प्रमुख नरिंदर बत्रा को भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. वहीं राजीव मेहता दोबारा आईओए के महासचिव चुन लिए गए हैं. इन दोनों का कार्यकाल चार साल का होगा.


2023 क्रिकेट विश्वकप की मेज़बानी भारत को

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वर्ष 2023 के विश्वकप को भारत की मेज़बानी में खेले जाने की बात कही. ये विश्वकप का 13वां संस्करण होगा. इसके साथ-साथ वर्ष 2021 के चैम्पियंस ट्रॉफ़ी की मेज़बानी भी भारत ही करेगा. ये पहला मौक़ा होगा जब भारत पूरी तरह अकेले किसी बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता की मेज़बानी करेगा. इससे पहले तीन अवसरों पर भारत ने क्रिकेट प्रतियोगिताओं की सह-मेज़बानी की है. हर बार की तरह इस बार भी चैम्पियंस ट्रॉफ़ी में 10 टीमें हिस्सा लेंगी. जिनमें से दो टीमें 2022 विश्वकप क्वालीफ़ायर के ज़रिए इस प्रतियोगिता में जगह बनाएंगी. बीसीसीआई ने अपने एक फैसले में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन से प्रतिबंध भी हटा लिया है.


हॉकी वर्ल्ड लीग प्रतियोगिता में भारत को कांस्‍य पदक

हॉकी वर्ल्ड लीग प्रतियोगिता में भारत ने जर्मनी को 2-1 से हराकर दूसरी बार कांस्‍य पदक हासिल किया. इस प्रतियोगिता के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर स्‍वर्ण पदक जीत लिया है. यह प्रतियोगिता उड़ीसा के भुवनेश्‍वर में खेला गया था.


रूस के 11 एथलीटो पर आजीवन प्रतिबंध

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिती (आईओसी) ने 22 दिसम्बर को रूस के 11 एथलीटो पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. आईओसी ने इन एथलीटो को 2014 में सोची में हुए विंटर ओलिंपिक के दौरान डोपिंग का दोषी पाए जाने के कारण प्रतिबंध लगाया है. इन एथलीटों में 2010 विंटर ओलिंपिक में 2 पदक जीतने वाले स्पीड स्केटर इवान स्कोब्रेव भी शामिल है. इसके अलावा सोची में रजत पदक जीतने वाली तात्याना इवानोव और अल्बर्ट डेमाचेन्को पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. आईओसी ने इन सभी 11 खिलाड़ियो के पदक वापस लेने के साथ-साथ इनके भविष्य में किसी स्पर्धा में हिस्सा लेने से रोक लगा दिया है.


आईसीसी की महिला टीम में तीन भारतीय खिलाडी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 21 दिसम्बर को महिला क्रिकेटरों की अपनी सालाना टीम का चयन किया. भारत की तीन खिलाड़ियों को इसमें जगह मिली है. भारतीय कप्तान मिताली राज वनडे टीम में चुनी गई हैं. बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह बनाने वाली एकमात्र क्रिकेटर हैं. जबकि हरमनप्रीत कौर को टी20 टीम में जगह दी गयी है.
आईसीसी ने इंग्लैंड की हीदर नाइट को वनडे और वेस्टइंडीज़ की स्टीफेनी टेलर को टी20 टीम का कप्तान बनाया है. टीम चुनते वक्त 21 सितंबर, 2016 से अब तक के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया.


डाकघरों लिए ‘दर्पण’ कार्यक्रम की शुरुआत

देश के करीब 1 लाख 29 हजार डाकघरों के कामकाज को पूरी तरह डिजिटल करने के मकसद से केंद्र सरकार ने ‘दर्पण’ कार्यक्रम की शुरुआत की है. दर्पण, यानि नए भारत के लिए ग्रामीण डाकघरों की डिजिटल उन्नति, कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने 21 दिसम्बर को नई दिल्ली में की. इस कार्यक्रम के तहत सभी ग्रामीण डाकघरों को अगले साल मार्च तक डिजिटल करने का लक्ष्य रखा गया है.


ब्राजील के फुटबॉल खिलाडी रिकार्डो काका का सन्यास

ब्राजील के फुटबॉल खिलाडी रिकार्डो काका ने 18 दिसम्बर को फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की. 35 साल के काका ब्राजील की उस टीम का हिस्सा रहे, जिसने 2002 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. काका ने अपना आखिरी मैच ओरलेंडो सिटी के साथ खेला. काका ने ब्राजील के लिए 92 अंतरराष्ट्रीय मैच में 29 गोल किए. उन्होंने ब्राजील के मशहूर क्लब साओ पाउलो से अपने करियर की शुरुआत की थी और वर्ष 2003 में वे मिलान से जुड़े. वर्ष 2007 में मिलान के साथ खेलते हुए काका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब जीता था.


दुबई ओपन सुपर सीरीज़ की उप-विजेता बनी पीवी सिंधु

भारत की पीवी सिंधु दुबई ओपन सुपर सीरीज़ के महिला एकल की उप-विजेता बन गयी हैं. दुबई में आयोजित इस सीरीज़ के फ़ाइनल्स में 11 दिसम्बर को सिंधु को जापान की अकाने यामागूची ने परिजित किया.


राष्ट्रीय निशानेबाज़ी में जीतू राय बने चैंपियन

जीतू राय ने 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाज़ी चैंपियनशिप के 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा का खिताब रिकार्ड 29 दिसम्बर को अपने नाम कर लिया. यह प्रतियोगिता केरल के त्रिवेंद्रम में आयोजित किया गया है. जीतू ने टीम स्पर्धा में जय और ओमप्रकाश मिथेरवाल के साथ मिलकर टीम स्वर्ण पर भी कब्ज़ा किया.


विश्व रैपिड चैंपियनशिप का ख़िताब विश्वनाथन आनंद को

भारत के विश्वनाथन आनंद ने रियाद में आयोजित हुई विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियंशिप का खिताब जीत लिया है. आनंद ने ब्लादमीर फेडोसीव को हराकर खिताब अपने नाम करने में सफलता पाई. आनंद ने 10 अंको के साथ रैपिड का खिताब जीता है. उन्होने अंतिम बार 2003 में रैपिड का खिताब जीतने में सफलता पाई थी.


टेस्ट क्रिकेट नियमों में प्रायोगिक तौर पर बदलाव

इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल (आईसीसी) टेस्ट क्रिकेट में प्रायोगिक तौर पर कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है. इस बदलाव के तहत टेस्ट क्रिकेट को अब पांच दिनों से घटाकर चार दिनों का किया जाएगा और हर दिन 90 की जगह अब 98 ओवर का खेल होगा. इस प्रयोग की शुरूआत 26 दिसम्बर से द. अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे के बीच पोर्ट एलिज़ाबेथ टेस्ट में शुरु होने वाले डे नाउट टेस्ट से होगी. चार दिवसीय टेस्ट में प्रतिदिन आधे घंटे का अतिरिक्त खेल होगा. खेल के पहले दोनों सेशन दो घंटे के बजाय दो घंटे 15 मिनट के होंगे. पहली पारी में फॉलोआन के लिये 150 रन की बढ़त काफी होगी जबकि पांच दिवसीय प्रारूप में यह करीब 200 रन है.


भारत-श्रीलंका टी-20 क्रिकेट सीरीज भारत ने 3-0 से जीती

भारत-श्रीलंका के बीच तीन टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज़ भारत ने 3-0 से जीत लिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 24 दिसम्बर को खेले गए इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 5 विकेट से पराजित कर दिया.


सबा करीम बीसीसीआई के महाप्रबंधक (परिचालन) नियुक्त

भारतीय क्रिकेट कौंसिल ऑफ़ इंडिया (बीसीसीआई) ने 23 दिसम्बर को पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सबा करीम को बीसीसीआई के महाप्रबंधक क्रिकेट परिचालन के तौर पर नियुक्त किया. करीम एक जनवरी से कार्यभार संभालेंगे. सितंबर 2017 में हितों के टकराव के मुद्दे पर एम वी श्रीधर के इस्तीफा देने के बाद यह महाप्रबंधक पद खाली पड़ा हुआ था.


विजेन्दर सिंह का डब्ल्यू बी ओ ओरिएंटल खिताब बरकरार

भारतीय मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह ने डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक मुक्केबाजी में अफ्रीकी चैंपियन अर्नेस्ट अमुजु को हरा दिया. यह मुकाबला 23 दिसम्बर को जयपुर के सवाइमाधोपुर स्टेडियम में खेला गया था. विजेंदर ने अपनी लगातार दसवीं जीत हासिल कर अपने डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक और ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताबों का सफलतापूर्वक बरकरार रखा है.

विविध घटनाक्रम

7 दिसम्बर: सशस्त्र सेना झंडा दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 दिसम्बर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है. झंडा दिवस का उद्देश्य देश वासियों द्वारा सेना के प्रति सम्मान प्रकट करना है. भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मचारियों के कल्याण के लिए देश वासियों से शहीदों के परिवार के हित के लिए धन संग्रह के लिए समर्पित यह दिन है. भारत सरकार ने 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का निर्णय लिया. इस दिन झंडे की खरीद से इकठ्ठा हुए धन को शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण में खर्च किया जाता है.


फिल्म ‘दंगल’ को सर्वश्रेष्ठ एशियाई फिल्म का पुरस्कार

सातवें आस्ट्रेलियाई एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड टेलीविजन आर्ट्स पुरस्कार समारोह में भारतीय फिल्म ‘दंगल’ को सर्वश्रेष्ठ एशियाई फिल्म का पुरस्कार दिया गया. हॉलीवुड अभिनेता रसेल क्रो की अगुवाई वाले पैनल में जूरी सदस्यों में मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी भी शामिल थीं. नीतेश कुमार के निर्देशन में खेलों पर आधारित इस फिल्म में हरियाणा के पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों की कहानी दिखाई गई है. आमिर खान ने महावीर फोगाट का जबकि फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा ने वयस्क गीता एवं बबीता का किरदार निभाया है.


5 दिसंबर: विश्व मृदा दिवस

प्रत्येक वर्ष 5 दिसम्बर को विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों में मिट्टी की उपयोगिता और उसके महत्त्व को लेकर जागरूकता पैदा करना है. 20 दिसंबर, 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक संकल्प लेकर 5 दिसंबर को हर साल ‘विश्व मृदा दिवस’ मनाने की घोषणा की थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसी संकल्प के माध्यम से साल 2015 को ‘अंतरराष्ट्रीय मृदा वर्ष’ के रूप में मनाने की भी घोषणा की थी.


6 दिसंबर: महापरिनिर्वाण दिवस

6 दिसम्बर 2017 को भारतीय संविधान के निर्माता और भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडकर की 62वीं पुण्यतिथि है. आज के ही दिन वर्ष 1956 में डॉ अम्बेडकर का निधन हुआ था. उनकी पुण्यतिथि को प्रतिवर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के रुप में मनाया जाता है और बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी जाती है.


नरेन्‍द्र मोदी विश्व के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्वीटर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के बाद वर्ष 2017 के सबसे लोकप्रिय विश्‍व नेता के रूप में उभरे हैं. लोकप्रिय विश्‍व नेता के रूप में श्री मोदी 3 करोड़ 75 लाख फॉलोवर के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं. अमरीकी राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प 4 करोड़ 41 लाख फॉलोवर के साथ पहले नम्‍बर पर हैं.


सीरिया के अल जोंडी को अन्तर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार

सीरिया के 16 वर्षीय मोहम्मद अल जोंडी को 5 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार 2017 से नवाजा गया. उन्हें यह पुरस्कार सीरियाई शरणार्थी बच्चों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए प्रदान किया गया है. सीरियाई नागरिक युद्ध के शरणार्थी अल जोंडी ने लेबनान के शरणार्थी शिविर में अपने परिवार के साथ मिलकर एक स्कूल की स्थापना की है और यह स्कूल मौजूदा समय में 200 बच्चों को शिक्षा मुहैया करा रहा है.


भारतीय डॉक्टर को हेनरी विस्कार्डी अचीवमेंट अवार्ड

भारतीय डॉक्टर एवं विकलांगता अधिकार कार्यकर्ता डॉ सत्येंद्र सिंह को 5 दिसम्बर को अमेरिका में प्रतिष्ठित हेनरी विस्कार्डी अचीवमेंट अवार्ड दिया गया. शारीरिक रूप से अशक्त लोगों के अधिकारों को लेकर जागरूकता फैलाने और उनकी जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए उन्हें यह पुरुस्कार दिया गया है. वह यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं.


अभिनेता शशि कपूर का निधन

हिन्दी फिल्मों के जाने-माने अमिनेता शशि कपूर का 4 दिसम्बर को निधन हो गया. वह 79 साल के थे. 18 मार्च, 1938 को कोलकाता में जन्मे शशि कपूर मशहूर अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के छोटे बेटे थे. शम्मी कपूर और राज कपूर उनके भाई थे.

शशि कपूर ने पृथ्वी थियेटर के नाटक ‘शंकुतला’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. ‘जब-जब फूल खिले’ फिल्म के जरिए शशि की कामयाबी का सफर शुरू हुआ. साल 2011 में उनको भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया था. साल 2015 में उनको 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. शशि कपूर पहले ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में काम किया था. उनकी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में शेक्सपियर वाला, हाउस होल्डर और बॉम्बे टॉकीज बेहद लोकप्रिय रही हैं.


वायु प्रदूषण की शिकायत पर क्रिकेट टेस्ट मैच में रुकावट

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन 3 दिसम्बर को वायु की ख़राब गुणवत्ता के कारण मैच को रोकना पड़ा. श्रीलंकाई खिलाड़ियों की वायु प्रदूषण की शिकायत पर अंपायरों ने इस मैच मैच के दौरान तीन बार खेल रोकना पड़ा. जिससे खेल कुल 26 मिनट बाधित रहा. टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्ष के इतिहास में यह इस तरह की पहली घटना है. वायु प्रदूषण को लेकर श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने न केवल मास्क लगाकर फील्डिंग की बल्कि खेलने से भी इनकार कर दिया. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दृश्य पहली बार देखने को मिला जब खिलाड़ी मास्क पहनकर फील्डिंग कर रहे थे.


4 दिसंबर: भारतीय नौसेना दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध में भारत की विजय का जश्न मनाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. नौसेना दिवस के अबसर पर इस वर्ष 3 दिसंबर को मुंबई में सेना ने गेटवे ऑफ इंडिया के सामने ‘बीटिंग द रिट्रीट’ का आयोजन किया.


तीन ‘सुपरमून्‍स’ की सीरीज का पहला सुपरमून्‍स

साल 2017 का पहला और आखिरी सुपरमून 3 दिसम्बर को दिखाई दिया. ‘सुपरमून’ तब होता है जब चंद्रमा अपनी कक्षा में धरती के सबसे करीब होता है. आम दिनों की तुलना में यह दोनों के बीच की सबसे करीबी दूरी होती है. इस दौरान दुनिया भर के लोगों को चांद 13.6 प्रतिशत ज्‍यादा गोल और 29 फीसदी बड़ा दिखाई दिया. नासा ने कहा है कि यह तीन ‘सुपरमून्‍स’ की सीरीज का पहला है. अगले 1 जनवरी और 31 जनवरी, 2018 को अन्य दो सुपरमून दिखाई देंगे.


3 दिसंबर: अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस

प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1992 के बाद 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाने का निर्णय लिया था तब से हर साल 3 दिसंबर को यह दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रपति रामनाथ कोंविंद ने अंतरराष्ट्रीय विकलांगता दिवस पर उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं और संगठनों को राष्ट्रीय दिव्यांगजन सशक्तीकरण पुरस्कार -2017 प्रदान किया. ये पुरस्कार कुल 14 श्रेणियों में प्रदान किए गये.


पहली महिला लोस महासचिव बनीं स्नेहलता श्रीवास्तव

लोकसभा की नयी महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने 1 दिसम्बर को संसद भवन स्थित अपने कार्यालय में कार्यभार ग्रहण किया. श्रीमती श्रीवास्तव को श्री अनूप मिश्रा के सेवानिवृत्त होने पर इस पद पर नियुक्त किया गया है. वह लोकसभा की पहली महिला महासचिव हैं. मध्यप्रदेश कैडर की 1982 की भारतीय प्रशासनिक सेवा की सेवानिवृत्त अधिकारी श्रीमती श्रीवास्तव को 35 वर्ष का गहन और विविध प्रशासनिक अनुभव है.


सूर्य प्रकाश फिर बने प्रसार भारती के अध्यक्ष

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने डा. ए सूर्यप्रकाश को फिर से प्रसार भारती का अध्यक्ष नियुक्त किया. उपराष्ट्रपति की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने सूर्य प्रकाश का चयन कर दिया था. लेकिन मंत्रालय ने प्रसार भारती अधिनियम के मुताबिक उन्हें अयोग्य माना. अधिनियम के अनुसार अध्यक्ष की उम्र अधिकतम 70 वर्ष होनी चाहिए. जबकि डा. सूर्यप्रकाश की उम्र तीन साल बाद 71 वर्ष होगी. इसलिए मंत्रालय ने उपराष्ट्रपति से फिर से विचार करने को कहा था.


जापानी सम्राट 30 अप्रैल 2019 को छोड़ेंगे पद

लगभग तीन दशकों से जापान के सिंहासन पर बैठे सम्राट अकीहितो 30 अप्रैल 2019 को अपने पद से त्यागपत्र दे देंगे. पिछली दो शताब्दियों में यह पहली बार होगा जब कोई जापानी सम्राट अपने पद से त्यागपत्र देगा. अपने कार्यकाल के दौरान अकीहितो ने द्वितीय विश्व युद्ध के घावों पर मरहम लगाने का प्रयास किया है. प्रधानमंत्री शिंजो आबे की अध्यक्षता वाली 10 सदस्यीय इंपीरियल हाउसहोल्ड काउंसिल की 1 दिसम्बर को हुई एक बैठक में इस पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया.


राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के पद से एम सी मेरीकाम का इस्तीफा

एम सी मेरीकाम ने 30 नवम्बर को मुक्केबाजी में राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होने अपना इस्तीफा खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड के यह स्पष्ट करने के बाद दिया कि कोई भी सक्रिय खिलाडी खेलों में राष्ट्रीय पर्यवेक्षक नहीं हो सकता.


भारत का पहला मैडम तुसाद म्यूजियमआम लोगों के लिए खुला

मैडम तुसाद का भारत में पहला म्यूजियम दिल्ली के कनॉट प्लेस में 1 दिसम्बर को आम लोगों के लिए खुला. मैडम तुसाद के इस म्यूजियम में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय 50 हस्तियों के पुतले रखे गए हैं. संग्रहालय में महात्मा गांधी के साथ अब्दुल कलाम, भगत सिंह, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जगह मिली है. वहीं खेल जगत से सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, मिल्खा सिंह, मैरीकॉम के अलावा फुटबाल में रोनाल्डो, मेसी, डेविड बेकहम और धावक उसेन बोल्ट को जगह दी गई है. बॉलीवुड व हॉलीवुड में अमिताभ बच्चन, राजकपूर, रणवीर कपूर, कैटरीना, सलमान खान, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, सोनू निगम, जेनिफर लोपेज, जस्टिन बीबर, टॉम क्रूज, टाइटेनिक फेम लिओनार्डो डीकार्पिओ, माइकल जैक्सन समेत अन्य को जगह मिली है.


1 दिसम्बर: विश्व एड्स दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. यह दिवस इस गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से मानाया जाता है. इस साल इस दिवस की थीम है- ‘स्वस्थ जीवन का अधिकार’. पिछले एक दशक में भारत में एचआईवी एड्स के नये संक्रमण के मामलों में करीब सत्तर फीसद की कमी आई है. भारत में इस वक्त करीब इक्कीस लाख लोग एचआईवी से संक्रमित है और करीब साढ़े ग्यारह लाख लोगो को देश के पांच सौ से ज्यादा एआरटी केन्द्रों पर एचआईवी का मुफ्त ईलाज मिल रहा है. एचआईवी एड्स एक वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती है जिसे 2030 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है.


गुरबीर सिंह ग्रेवाल अमेरिकी एटॉर्नी जनरल नामित

अमेरिका के न्यू जर्सी प्रांत में प्रमुख सिख-अमेरिकी वकील गुरबीर सिंह ग्रेवाल को अगले एटॉर्नी जनरल के तौर पर नामित किया गया है. ग्रेवाल सरकारी वकील हैं जो पहले न्यूयार्क और न्यू जर्सी में बतौर सहायक अमेरिकी एटॉर्नी सेवा दे चुके हैं. न्यू जर्सी के निर्वाचित गवर्नर फिल मर्फी को नामित किया गया था. इस नामांकन के साथ ग्रेवाल पहले ऐसे सिख-अमेरिकी होंगे जो राज्य में एटॉर्नी जनरल की कमान संभालेंगे.


राहुल गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष निर्वाचित

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 11 दिसम्बर को राहुल गांधी को अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया. राहुल कांग्रेस की अध्यक्षा एवं उनकी मां सोनिया गांधी से अध्यक्ष पद का कार्यभार लेंगे. राहुल गांधी के खिलाफ कोई भी पर्चा दाखिल नहीं होने के कारण उन्हें निर्विरोध कांग्रेस अध्यक्ष घोषित किया गया.


10 दिसंबर: विश्व मानवाधिकार दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को विश्व मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है. वर्ष 1948 में इसी दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार दिवस मनाने की घोषणा की थी. इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार दिवस पर मानव अधिकारों के सार्वभौमिक घोषणा के लिये एक वर्षीय अभियान चलाया है जो आगामी मानवाधिकार दिवस की 70 वीं वर्षगांठ तक जारी रहेगा.


‘अंतर्राष्ट्रीय आरोग्य 2017’ सम्मेलन सम्पन्न

आयुष और बेहतर स्वास्थ्य पर पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी ‘अंतर्राष्ट्रीय आरोग्य 2017’ सफलता पूर्वक सम्पन्न हो गया. इसका आयोजन 4 से 7 दिसम्बर को आयुष मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और फार्मेसिटिकल्स एवं फिक्की के संयुक्त तत्वाधान में किया गया था. इस सम्मेलन में 70 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.


साहित्‍य अकादमी 2017 पुरस्‍कारों की घोषणा

साहित्‍य अकादमी ने वर्ष 2017 के लिए पुरस्‍कारों की 21 दिसम्बर को घोषणा कर दी. चौबीस भाषाओं के लिए दिए जाने वाले इन पुरस्‍कारों में सात उपन्‍यास, कविता और लघु कथाओं के पांच-पांच संग्रह, पांच साहित्यिक आलोचनाएं, एक नाटक और एक निबंध पुस्‍तक को पुरस्‍कार के लिए चुना गया.
उर्दू में साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार बेग एहसास की कहानी संग्रह दखमा को प्रदान किया जाएगा. असमिया में जयंत माधव बरा के उपन्‍यास मरियाहोला, बंगला में आफसार आमेद के उपन्‍यास सेइ निखोंज मानुषटा और तमिल में स्‍वर्गीय इंकलाब की कविता कानधल नाटककल को प्रदान किया जाएगा. ओडिया कहानी संग्रह इटाभाटिर शिल्‍पी के लिए गायत्री सराफ और संस्‍कृत उपन्‍यास गंगापुत्रावदानम्म के लिए निरंजन मिश्र को पुरस्‍कार दिया जाएगा.
साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कारों का वितरण 12 फरवरी 2018 को वार्षिक साहित्‍य उत्‍सव के दौरान किया जाएगा.


पूर्व न्यायाधीश सी. एस. कर्णन जेल से रिहा

कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी. एस. कर्णन 20 दिसम्बर को जेल से रिहा हो गये. अदालत की अवमानना के मामले में उच्चतम न्यायालय ने उन्हें मई में छह माह कारावास की सजा सुनायी थी. कर्णन को 20 जून को गिरफ्तार किया था. कर्णन उच्च न्यायालय के एकमात्र ऐसे न्यायाधीश हैं जिन्हें कार्यरत रहने के दौरान सजा सुनाई गई.


जापान में 5जी परीक्षण सफल

चीनी नेटवर्किंग कंपनी हुआवेई और जापानी मोबाइल फोन सेवा प्रदाता एनटीटी डोकोमो ने 5जी मोबाइल कम्यूनिकेशन की लंबी दूरी के 39 गीगाहर्ट्ज मिमी वेव (एमएम वेव) बैंड पर सफल परीक्षण किया है. फील्ड परीक्षण के दौरान डाउनलिंक डेटा की अधिकतम स्पीड परीक्षण वाहन पर 2 जीबीपीएस से अधिक दर्ज की गई, जिस पर मोबाइल फोन की तह यूजर इक्विपमेंट (यूई) लगा था, जबकि वह वाहन 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रहा था. यह परीक्षण योकोहामा का वाणिज्यिक क्षेत्र में किया गया और इससे 5जी एमएमवेव पर नए एप्लिकेशनों के विकास और तैनाती का रास्ता खुल गया है.


विदेश में भारत के सर्वाधिक प्रवासी

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के अनुसार विदेश में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर है. भारत के 1.70 करोड़ अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में निवास करते हैं. इनमें से 50 लाख लोग खाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं. 2017 के लिए जारी की गई अन्तर्राष्ट्रीय प्रवास रिपोर्ट के मुताबिक मैक्सिको, रूस, चीन, बांग्लादेश, सीरिया, पाकिस्तान और यूक्रेन में भी प्रवासियों की बड़ी संख्या है जो विदेशों में रहती हैं. रिपोर्ट के अनुसार मैक्सिको दूसरे नंबर पर रहा जिसके 1.30 करोड़ लोग विदेशों में रहते हैं. बड़ी प्रवासी जनसंख्या वाले अन्य देशों में रूस जिसके एक करोड़ दस लाख लोग, चीन जिसके एक करोड़ लोग, बांग्लादेश और सीरिया के सत्तर लाख लोग और पाकिस्तान एवं यूक्रेन के साठ-साठ लाख लोग अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में रहते हैं.


‘मिस इंडिया यूएसए-2017’ का खिताब श्री सैनी को

वॉशिंगटन राज्य की निवासी ‘श्री सैनी ने मिस इंडिया यूएसए-2017’ का खिताब अपने नाम किया है. श्री के माता-पिता पंजाब से अमेरिका में आकर बसे थे. ‘मिस इंडिया यूएसए-2017’ सौंदर्य प्रतियोगिता में कनेक्टिकट की रहने वाली मेडिकल की छात्रा 22 वर्षीय प्राची सिंह उप-विजेता घोषित की गई जबकि नार्थ कैरोलिना की फरीना तीसरे स्थान पर रहीं. प्रतियोगिता में फ्लोरिडा की कैंसर सर्जन कविता मल्होत्रा पट्टानी को ‘मिसेज इंडिया यूएसए-2017’ घोषित किया गया.


16 दिसम्बर: विजय दिवस

1971 के युद्ध में पाकिस्‍तान पर भारत की जीत की 46 वीं वर्षगांठ पर आज विजय दिवस मनाया जा रहा है. 1971 में आज ही के दिन पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल ए ए के नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ भारत के पूर्वी सैन्‍य कमांडर लेफ्टि‍नेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के नेतृत्‍व वाली भारतीय सेना और मुक्तिवाहिनी की संयुक्‍त कमान के समक्ष आत्‍मसमर्पण कर दिया था.

बंगलादेश भी इस दिन विजय दिवस के रूप में मनाती है. पाकिस्‍तानी सेना के आत्‍मसमर्पण के साथ ही मुक्ति संग्राम का अंत और बंगलादेश का उदय हुआ था.


फिल्म ‘पद्मावती’ में कुछ परिवर्तन के साथ रिलीज करने का फ़ैसला

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फ़िल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने फिल्म ‘पद्मावती’ में कुछ परिवर्तन के साथ रिलीज करने का फ़ैसला किया है. सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म के नाम पर भी आपत्‍त‍ि जताई है और इसका नाम पद्मावती से पद्मावत करने की सलाह दी है. इससे पहले सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म ‘पद्मावती’ देखने के लिए जयपुर के दो अनुभवी इतिहासकारों को आमंत्रित किया था और उनसे फ़िल्म पर राय मांगी थी. इन इतिहासकारों में प्रोफेसर बीएल गुप्ता और प्रोफेसर आरएस खांगरोट शामिल हैं. कमिटी की बैठक 28 दिसंबर को हुई थी.


अंतरिक्ष में अगली पीढ़ी की दूरबीन भेजने की योजना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) अंतरिक्ष में अगली पीढ़ी की दूरबीन भेजने की योजना बना रही है. यह दूरबीन ब्रह्मांड की अभी तक की सबसे बड़ी तस्वीर भेजेगा और उसकी गहराई तथा स्पष्टता हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी जितनी ही होगी. इस दूरबीन का प्रक्षेपण वर्ष 2020 के मध्य में किया जाना है. वाइड फील्ड इंफ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप (WFIRST) हबल दूरबीन से ज्यादा बड़ी आंख वाले दूरबीन के रूप में काम करेगा. WFIRST से भेजी गई एक तस्वीर में हबल से भेजी गई 100 तस्वीरों के बराबर जानकारी होंगी.


कुलभूषण जाधव की पत्‍नी और माँ से मुलाकात

पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की पत्‍नी और माँ ने 25 दिसम्बर को इस्‍लामाबाद में पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय में उनसे मुलाकात की. जाधव और उनकी पत्नी-मां के बीच एक मुलाकात में उनके बीच कांच की दीवार थी. जाधव के सामने एक फोन था. इसका स्पीकर ऑन करके बातचीत कराई गई. जाधव से होने वाली मुलाकात के दौरान उनकी पत्नी और मां के साथ इस्लामाबाद में भारतीय उपउच्चायुक्त जेपी सिंह भी मौजूद थे. जाधव जो बोल रहे थे, वो एक स्पीकर फोन के जरिए रिकॉर्ड किया जा रहा था.

उल्लेखनीय है कि कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के एक रिटायर्ड अफसर हैं. पाकिस्तान का दावा है कि जाधव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें अशांति फैलाने और जासूसी करने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है. इसके विरोध में भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायायलय का दरवाजा खटखटाया था, जहां जाधव की फांसी पर आखिरी फैसले तक रोक लगा दी गई थी.


पृथ्वी पर प्रकाश संश्लेषण 1.25 अरब वर्ष पहले शुरू हुआ

कनाडा के मैक गिल विवि के शोधकर्ताओं ने यह ज्ञात किया गया है कि दुनिया का सबसे पुराना शैवाल जीवाश्म करीब एक अरब वर्ष पुराना है. इसका अर्थ है कि पौधों में होने वाले प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया 1.25 अरब वर्ष पहले ही शुरू हो गई थी. इसका पता वैज्ञानिकों ने एक शोध में लगाया है. वैज्ञानिक 1990 में आर्कटिक कनाडा में खोजे गए ‘बैंगियोमोर्फा प्यूबेसींस’ नामक शैवाल जीवाश्म की उम्र को लेकर असंमजस में थे. इस सूक्ष्मजीव को आधुनिक पौधों का पूर्वज कहा जाता है. वैज्ञानिक इसकी उम्र 72 करोड़ से 1.2 अरब वर्ष के बीच मानते रहे थे. नए शोध के अनुसार इस काल में ही जटिल जीव संरचना के विकास की आधारशिला रखी गई थी. शोधकर्ताओं के अध्ययन के बाद युकेरियोट के विकास का भी अनुमान लगाया जा सकता है. युकेरियोट कोशिका केंद्र वाले जीव होते हैं.


25 दिसम्बर: सुशासन दिवस

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन को देश में गुड गवर्नेंस डे या सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है. सुशासन दिवस का मुख्य मक़सद जनता को पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त और जिम्मेदार प्रशासन देना है.


गुरु गोबिंद सिंह की 351वीं जयंती

25 दिसम्बर 2017 को गुरु गोबिंद सिंह की 351वीं जयंती है. गुरु गोबिंद सिंह सिखों के 10वें गुरु के रूप में जाने जाते हैं. उन्हांने खालसा पंथ की स्थापना की थी. सिख धर्म में गुरु गोबिंद सिंह को शौर्य और अध्यात्मिक ज्ञान के प्रतीक के तौर पर माना जाता है गुरु गोबिंद सिंह के जन्मदिन को हर साल प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है.