यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31

अति महत्वपूर्ण

अमेरिका ने ISIS पर छोड़ा सबसे बड़ा ग़ैर परमाणु बम

अमेरिका ने 14 अप्रैल को आईएसआईएस पर अब तक का सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम गिराया। इस बम का नाम ‘जीबीयू-43’ है। इस बम को अफगानिस्‍तान के नानगरहर में आईएसआईएस को निशाना बनाते हुए खोरसन सुरंग के पास दागा गया। अमेरिका ने पहली बार किसी युद्ध में इस बम को इस्‍तेमाल किया है। इस बम को मदर ऑफ ऑल बम (MOAB) कहा जाता है, जिसका वजन करीब 10000 किग्रा बताया जा रहा है। इसे पाकिस्तानी सीमा से जुड़े अफगानिस्तान में नंगारहर प्रांत के अचिन जिले में गिराया गया।


64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा

64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार-2016 की घोषणा 7 अप्रैल को की गई। इस बार 26 भाषाओं में प्रविष्टियां आई थीं जिनमें से 4 श्रेणियों में पुरस्कार घोषित किए गए। मराठी फिल्म ‘कासव’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला। मलयालम फिल्म मिन्नामिनंगू- द फायर फ्लाइ के लिए सुरभि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री घोषित की गई हैं और सामाजिक और फिल्म रुस्तम के लिए अक्षय कुमार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुने गये। अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म पिंक को सामाजिक विषयों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म माना गया। हिन्दी फिल्म नीरजा को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म माना गया। ‘धनक’ को सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म और तेलुगू फिल्म ‘साथमनाम भक्ति’ को लोकप्रिय फिल्म चुना गया। 3 मई का को ये पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।


ब्रह्मोस मिसाइल का नौसेना द्वारा परीक्षण

भारतीय नौसेना ने 21 अप्रैल को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पोत से सतह पर मार करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया। नौसेना ने इस मिसाइल का परीक्षण बंगाल की खाड़ी में किया। इसके साथ ही भारतीय नौसेना उन विशिष्ट नौसेनाओं में शामिल हो गई, जिनके पास समुद्र से ज़मीन पर स्थित निशानों को मारने की क्षमता है। ब्रह्मोस मिसाइल को भारत एवं रूस ने संयुक्त तौर पर विकसित किया है। इस पोतरोधी संस्करण को पहले ही भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है।


के विश्वनाथ को 2016 का दादा साहब फाल्के पुरस्कार

वर्ष 2016 का दादा साहब फाल्के पुरस्कार कासीनाधुनी विश्वनाथ को दिया जायेगा। यह भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान है जो फ़िल्म जगत में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। 87 वर्षीय के विश्वनाथ यह सम्मान पाने वाले 48वें कलाकार होंगे। के विश्वनाथ 1957 से तमिल, तेलुगु और हिंदी सिनेमा में सक्रिय अभिनेता और निर्देशक रहे हैं। वे 1992 में पद्मश्री और पांच बार नेशनल अवॉर्ड के विजेता रहे हैं। के विश्वनाथ ने हिंदी सिनेमा को सरगम, संजोग, ईश्वर और संगीत जैसी हिट फ़िल्में दीं।


जीएसटी के विधेयकों को राज्यसभा की मंजूरी

जीएसटी से जुड़े विधेयकों (सीजीएसटी, आईजीएसटी, यूटीजीएसटी और राज्यों के मुआवजे) को 6 अप्रैल को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी में संघीय ढांचे का खास ध्यान रखा गया है ताकि राज्यों और केंद्र के बीच टकराव न हो। वित्त मंत्री ने कहा कि रियल इस्टेट की जीएसटी में लाने पर अंतिम फैसला नहीं हुआ और राज्य इस पर बाद में फैसला करेंगे। राज्यसभा से पारित होने के बाद इन विधेयकों को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद देश के सभी राज्य स्टेट जीएसटी विधेयक पास करेंगे।
…जीएसटी के बारे में पूरी जानकारी


रेल डेवेलपमेंट ऑथोरिटी को कैबिनेट की मंजूरी

केन्द्रीय कैबिनेट ने 5 अप्रैल को ‘रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी’ के गठन का निर्णय किया। यह अथॉरिटी रेल किराये का निर्धारण करने के साथ रेलवे में निवेश और क्षमता विकास से जुड़े अहम फैसले लेने में सक्षम होगा। अथॉरिटी में अध्यक्ष सहित तीन सदस्य होंगे। इसके साथ ही बदलती जरूरतों को देखते हुये रेलवे में तकनीकी सुधार और विकास के लिये इटली की एक कंपनी के साथ हुये करार को भी मंजूरी मिल गई है।


दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा

तिब्बत के धार्मिक गुरु दलाई लामा के हाल के अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर चीन ने आपत्ति जताई है। चीन ने भारत को धमकी दी थी, कि अगर वो दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करने देगा तो दोनों देशों के रिश्ते खराब हो सकते हैं। चीन के इस प्रतिक्रिया के जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि यह यात्रा पूरी तरह से धार्मिक है और चीन हमारे अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप न करे। वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि दलाई लामा 6 बार पहले भी अरुणाचल के दौरे पर जा चुके हैं।
क्या है मामला? 1959 में हजारों समर्थकों के साथ आध्‍यात्‍मिक गुरु दलाई लामा ने तिब्बत के ल्हासा से भाग कर तब भारत में शरण ली थी, जब चीन ने तिब्बत पर ज़बर्दस्ती कब्जा कर लिया था। तिब्बत तब तक एक स्वतंत्र राष्ट्र था, जिसके प्रमुख दलाई लामा थे। दलाई लामा अभी भी तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रमुख हैं जिनका कार्यालय हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में मौजूद है। अरुणाचल प्रदेश को भी चीन अपना हिस्सा बताता रहा है, यही कारण है कि वो तिब्बती धर्मगुरु की अरुणाचल यात्रा का विरोध करता रहता है।


सीरिया में केमिकल हमला

सीरिया में 4 अप्रैल को उत्तर पश्चिम स्थित इडलिब के कुछ इलाकों में केमिकल हमला किया गया। इस केमिकल हमले में 100 से ज्यादा लोगों कि मौत हो गयी, जबकि 400 से ज्यादा घायल हो गये।


पीवी सिंधु ने जीता इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ ख़िताब

भारत की पीवी सिंधु ने 2 अप्रैल को स्पेन की कैरोलिना मारिन को हराकर इंडिया ओपन बैडमिंटन का ख़िताब जीत लिया। सिंधु पहली बार इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ के फ़ाइनल में पहुंची थीं और पहली बार में ही उन्होंने खिताब जीत लिया। इस जीत के साथ ही सिंधु ने मारिन के खिलाफ 5-5 के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इससे पहले 1 अप्रैल को पीवी सिंधु ने वर्ल्ड नंबर चार दक्षिण कोरिया की सुन जी ह्यून को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। उल्लेखनीय है कि रियो ओलिंपिक में पीवी सिंधु को कैरोलिन मारिन से हार कर सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा था।


एशिया की सबसे लंबी ‘चेनानी-नाशरी सुरंग’ का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अप्रैल को एशिया की सबसे लंबी टनल (सुरंग) का उद्घाटन किया। 9.2 किलोमीटर लंबी यह टनल राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-44 पर स्थित है। इस टनल के निर्माण से जम्मू और श्रीनगर के बीच की यात्रा की दूरी 30 किमी कम हो गई है। टनल को चेनानी और नाशरी के बीच जम्मू-कश्मीर नेशनल हाइवे पर बनाया गया है। यह टनल समुद्र तल से करीब 1200 मीटर की ऊंचाई पर है जिसके निर्माण में सरकार ने करीब 3,700 करोड़ रुपये खर्च किए।


स्टेट बैंक दुनिया के 50 शीर्ष बैंकों में शामिल

पांच सहयोगी बैंकों के भारतीय स्टेट बैंक में विलय के साथ ही यह दुनिया के सबसे बड़े 50 बैंकों में शामिल हो गया। इसके खाताधारकों की संख्या 37 करोड़ हो गई है और इसकी शाखाओं की संख्या 24 हजार पहुंच गई है। देश भर में उसके 59 हजार एटीएम होंगे। विलय के बाद बैंक की जमा राशि 26 लाख करोड़ रुपए से अधिक और कर्ज पर दी गई राशि 18.50 लाख करोड़ रुपए होगी। गौरतलब है कि 1 अप्रैल को छह बैंकों (स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक) का भारतीय स्टेट बैंक में विलय हो गया। स्टेट बैंक में इससे पहले 2008 में स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र का विलय किया गया। दो साल बाद स्टेट बैंक ऑफ इंदौर को इसमें मिला दिया गया।


‘भीम एप’ की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भीम एप’ (आधार पे) की शुरुआत की। इसकी शुरुआत उन्होंने 14 अप्रैल यानि डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर किया। इसके बाद लेन-देन के लिए डेबिट कार्ड, पिन और पासवर्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। ये ऐप एक बॉयोमेट्रिक रीडर से जुड़ा होगा। ‘भीम एप’ के जरिए डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाएगी और अपने अंगूठे का प्रयोग कर कोई भी लेनदेन कर पाएंगे। ‘भीम एप’ के इस्तेमाल के लिए दुकानदार के पास बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर लगाना होता है। उपभोक्ता और व्यापारी दोनों का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना भी ज़रूरी है।


एशिया बिलियर्डस का खिताब पंकज आडवाणी को

सोलह बार के विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी ने 14 अप्रैल को एशिया बिलियर्डस चैंपियनशिप के फाइनल में सौरव कोठारी को 6-3 से पराजित कर अपना सातवां एशियाई खिताब हासिल किया।


जीएसटी के विधेयकों को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 13 अप्रैल को देश में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था लागू करने से संबंधित चार विधेयकों को मंजूरी दे दी। राष्ट्रपति ने जिन विधेयकों पर अपनी सहमति की मुहर लगाई है उनमें – केन्द्रीय जीएसटी कानून 2017, एकीकृत जीएसटी कानून 2017, जीएसटी (राज्यों को मुआवजा) विधेयक, 2017, संघ शासित प्रदेश जीएसटी कानून 2017 शामिल हैं। अब राज्य विधानसभाओं में राज्य-जीएसटी विधेयक को पारित किया जाना शेष है।
…जीएसटी के बारे में पूरी जानकारी


मलाला को कनाडा की मानद नागरिकता

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को कनाडा सरकार की ओर से मानद नागरिकता प्रदान की गई। कनाडा की मानद नागरिकता पाने वाली वह दुनिया की छह लोगों में शामिल हैं। मलाला के अलावा राउल वूलनबर्ग, नेल्सन मंडेला, 14वें दलाई लामा, आंग सान सू की और आगा खान को कनाडा की मानद नागरिकता मिल चुकी है।


मलाला यूसुफजई संयुक्त राष्ट्र के ‘शांति दूत’

मलाला यूसुफजई को संयुक्त राष्ट्र ने अपना ‘शांति दूत’ बनाया है। मलाला संयुक्त राष्ट्र की अब तक की सबसे कम उम्र की शांति दूत होंगी। युसूफजई को साल 2014 में शांति का नोबेल पुरस्कार मिला। वह सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाली शख्स हैं।


हांगकांग फिल्‍म उत्‍सव में ‘न्यूटन’ सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म

फिल्म ‘न्यूटन’ को 23 अप्रैल को हांगकांग अन्‍तरराष्‍ट्रीय फिल्‍म उत्‍सव में सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म के लिए जूरी पुरस्कार मिला। स्टारर राजनीती के विषय पर बनी इस व्यंग्यात्मक फिल्म का किरदार अभिनेता राजकुमार राव और अंजलि पाटिल ने निभाया है। इस फिल्म के निर्देशक अमित मासुरकर हैं। बर्लिन में हुए विश्व प्रीमियर में इसने आर्ट सिनेमा पुरस्कार जीता था। यह फिल्म 16 वें वार्षिक ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में भी गई है।


22 अप्रैल: पृथ्वी दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को दुनिया भर में पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस मनाने का मकसद संरक्षण को बढ़ावा देना है, ताकि इंसानों के साथ-साथ तमाम जीव-जंतुओं के लिए एक सुरक्षित रिहाइश के रूप में पृथ्वी के संरक्षण को बढ़ावा मिल सके। इस साल के पृथ्वी दिवस की थीम है- ट्री फॉर द अर्थ (Tree for the Earth)। इस अवसर पर दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।


रूस व अमेरिकी यात्री अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे

रूसी और अमेरिकी अंतरिक्षी यात्री को लेकर रवाना हुआ अंतरिक्ष यान 20 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंच गया। दो यात्रियों को लेकर आईएसएस (International Space Station) पहुंचने वाली यह पहली सफल उड़ान है। सोयूज एमएस-04 ने रूसी अंतरिक्ष यात्री फयोदोर युरचिकिन और नासा के जैक फिशर को ले कर उड़ान भरी थी।


‘उड़ान’ योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 अप्रैल को शिमला में क्षेत्रीय हवाई संपर्क की योजना ‘उड़ान’ की शुरुआत की। ‘उड़ान’, उड़े देश का आम नागरिक का संक्षिप्त नाम है। इस योजना के तहत भारत के निम्न मध्यम-वर्गीय परिवारों को भी सस्ती हवाई यात्रा का मौका मिलेगा। उड़ान योजना की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत की गई थी। इस योजना का मकसद हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और इसे किफायती बनाना है। इसी के तहत प्रधानमंत्री ने शिमला से दिल्ली के साथ ही कड़प्पा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद मार्गों पर हवाई सेवा की शुरुआत की। उड़ान योजना के तहत हवाई जहाज से 500 किलोमीटर के 1 घंटे के सफर की कीमत 2,500 रखी गई है। साथ ही हेलिकॉप्‍टर से 30 मिनट के सफर का हवाई किराया अधिक‍तम 2500 रुपये होगा। इस स्कीम में 5 ऑपरेटर्स का चयन हुआ है- जिनमें अलाइड सर्विसेज, स्पाइसजेट, एयर डेकन, एयर ओडिशा, टर्बो मेघा शामिल हैं। ये पांच एयरलाइन कंपनियां 128 मार्गों पर इस योजना के तहत उड़ान भरेंगी।


राष्ट्रीय घटनाक्रम

इस्राइल और भारत में मिसाइल सौदा

इस्राइल ने भारत के साथ करीब दो अरब डॉलर का उन्नत मिसाइल रक्षा पण्राली की आपूर्ति का सौदा किया। इस्राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) एक अरब 60 करोड़ डॉलर के सौदे में मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली उन्नत मिसाइल प्रणाली भारतीय सेना को मुहैया कराएगी। आईएआई स्थानीय स्तर पर बने इंडियन एयरक्राफ्ट कैरियर के लिए लंबी दूरी की हवा और मिसाइल रक्षा प्रणाली भी मुहैया कराएगी। आईएआई भारतीय सहयोगियों के साथ ‘मेक इन इंडिया पॉलिसी’ के तहत विकसित करेगा।


भारत-ब्रिटेन का 24 करोड़ पौंड का हरित ऊर्जा कोष

भारत और ब्रिटेन ने स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं के वित्त पोषण के लिए 24 करोड़ पौंड का कोष स्थापित करने का फैसला किया है। ‘यह ग्रीन ग्रोथ इक्विटी फंड’ होगा जहां दोनों देश 12-12 करोड़ पौंड का योगदान करेंगे और यह भारत में ऊर्जा जरूरतों का वित्त पोषण करेगा। जेटली ने नौवें भारत-यूके वित्तीय वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, जहां तक कोष का सवाल है, यह पहली शुरूआत होने जा रही है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने और भारत आए ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलीप हामंद की बैठक के दौरान दोनों देशों ने यह फैसला किया।


भारतीय शिक्षण संस्थानों की ‘रैंकिंग 2017’ जारी

केंद्र सरकार ने 3 अप्रैल को ‘रैंकिंग 2017’ जारी कर दी। इस रैंकिंग को मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जारी किया। इस बार रैंकिंग निर्धारण के लिए संस्थानों से पास करने वाले छात्रों को मिले रोजगार के अलावा संस्थानों की लोगों में छवि तथा लैंगिक समानता को भी ध्यान में रखा गया था। राष्ट्रीय रैंकिंग फ्रेमवर्क गत साल से शुरू हुआ था। इस वर्ष रैंकिंग की दो और श्रेणियां शुरू हुई हैं जिनमें एक कॉलेजों की रैंकिंग भी है, गत वर्ष चार श्रेणियों में रैंकिंग हुई थी।
रैंकिंग 2017 के प्रथम तीन शिक्षण संसथान इस प्रकार हैं:
कॉलेज: दिल्ली विवि का मिरांडा हाउस कॉलेज देश में पहले स्थान पर है। लोयला कॉलेज चेन्नई दूसरे स्थान पर और डीयू का श्री राम कालेज ऑफ कॉमर्स तीसरे स्थान पर है।
सर्वश्रेष्ठ विवि: भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू पहले जबकि जेएनयू इस श्रेणी में दूसरे तथा बीएचयू तीसरे स्थान पर है।
उच्च शिक्षा संस्थान: भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू पहले, आईआईटी मद्रास दूसरे और आईआईटी मुंबई तीसरे स्थान पर है।
इंजी. कॉलेज: आईआईटी मद्रास पहले, आईआईटी मुंबई दूसरे तथा आईआईटी खड़गपुर तीसरे स्थान पर है।
प्रबंधन संस्थान: भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद पहले, आईआईएम बेंगलुरू दूसरे स्थान पर तथा आईआईएम कोलकत्ता तीसरे स्थान पर है।
फार्मेसी संस्थान: दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द पहले स्थान पर है जबकि मोहाली स्थित राष्ट्रीय फॉरमेसुटिकल एजुकेशन एवं अनुसंधान संस्थान दूसरे तथा चंडीगढ़ स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फाम्रेसुटिकल साइंस तीसरे स्थान पर है।


‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन’ की शुरुआत

देश में विभिन्न समस्याओं का डिजिटल तरीके से समाधान ढूंढने के लिए देशभर के 26 शहरों में ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन’ की 1 अप्रैल को शुरुआत हुई। इस हैकाथॉन में जुटे करीब 10 हजार छात्रों से पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रूबरू हुए। पहले अखिल भारतीय हैकाथॉन में प्रधानमंत्री ने युवाओं की आकांक्षाओं, उनकी जिज्ञासाओं और राष्ट्र की समस्याओं के त्वरित और विश्वसनीय समाधान पाने के लिए उनके उत्साह की प्रशंसा की। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने देश के 33 स्थानों पर अखिल भारतीय 36 घंटे की नॉन-स्टॉप डिजिटल प्रोग्रामिंग प्रतियोगिता आयोजित की है।
क्या है हैकाथॉन? हैकाथॉन आम तौर पर कई दिनों तक चलने वाला एक आयोजन है जिसमें लोग डिजिटल तरीके से समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए मिलते हैं।


भारत और मलेशिया के बीच सात समझौते

भारत के दौरे पर आए मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने 1 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्वविपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं के बीच हुई वार्ता के दौरान हवाई यातायात, शिक्षा और खेल समेत सात क्षेत्रों में समझौते हुए। मलेशिया ने भारत के मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में भारी निवेश का ऐलान किया। प्रधानमंत्री रजाक ने ये भी कहा कि मलेशिया आने के लिए भारतीयों से कोई वीज़ा शुल्क नहीं लिया जाएगा।


भारत-पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा वार्ता रद्द

भारत ने पाकिस्तान के साथ होने वाली समुद्री सुरक्षा वार्ता रद्द कर दी। इस वार्ता के लिए पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी, एमएसए के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल 16 से 19 अप्रैल के बीच नई दिल्ली के दौरे पर आने वाला था। इस दौरान मछुआरा, खोज और बचाव अभियान से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होने वाली थी। गौरतलब है कि भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत की ओर से मौत की सजा सुनाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।


हथियार प्रणालियों के सह-निर्माण के लिए ब्रिटेन-भारत की सहमति

ब्रिटेन ने सैन्य मंचों और हथियार प्रणालियों के सह-निर्माण के लिए 12 अप्रैल को भारत को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का प्रस्ताव पेश किया। यह सहमति ब्रिटेन के रक्षामंत्री माइकल फैलन के भारत की यात्रा के दौरान हुए।


हिन्दी भाषा पाठ्यक्रम पर भारत-चीन में सहमति

भारत और चीन ने चीनी विविद्यालयों में चल रहे हिन्दी भाषा पाठ्यक्रम की अवधि विस्तार को लेकर 12 अप्रैल को एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् (आईसीसीआर) की ओर से शंघाई वाणिज्यदूतावास के महावाणिज्यदूत प्रकाश गुप्ता और शंघाई इंटरनेशनल स्टडीज यूनिवर्सिटी (एसआईएसयू) के अध्यक्ष काओ देमिंग ने शंघाई में इस सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए। इस संबंध में पहले सहमतिपत्र पर 29 अक्टूबर 2012 को हस्ताक्षर किए गए थे, जो पांच वर्ष के लिए वैध था। समझौते के प्रावधानों के तहत, विवि में चीनी और विदेशी विद्यार्थियों को हिन्दी भाषा की शिक्षा देने के लिए एसआईएसयू की सलाह से आईसीसीआर भाषा के प्रोफेसर की नियुक्ति करेगा। एसआईएसयू में हिन्दी भाषा की शिक्षा सितम्बर 2013 से प्रारंभ हुई।


एड्स-रोकथाम तथा नियंत्रण विेधेयक लोकसभा में पारित

लोकसभा ने 11 अप्रैल को एचआईवी रोग प्रतिरोधक विषाणुओं की कमी और एड्स-रोकथाम तथा नियंत्रण विेधेयक-2017 पारित कर दिया। राज्‍यसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले विषाणुओं की कमी और एड्स की रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए उठाए जाने वाले उपायों का प्रावधान है।


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 समझौते

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 10 अप्रैल को 6 अहम समझौते हुए। ये समझौते ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की भारत यात्रा के दौरान हुए। दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय आंतकवाद के खिलाफ सहयोग, नागरिक विमानन क्षेत्र में सुरक्षा, मौसम एव वन्य जीव, खेल, स्वास्थ्य एवं औषधि और सेटेलाइट नेवीगेशन के क्षेत्र में समझौते किये हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने पीएम मोदी द्वारा वैश्विक स्तर पर बनाये सोलर गंठबंधन की तारीफ करते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया भी इस गंठबंधन में शामिल होगा। बतौर प्रधानमंत्री टर्नबुल की यह पहली भारत यात्रा है। टर्नबुल की यह यात्रा भारत के साथ विभिन्न क्षेत्रों में रिश्तों को और मजबूत बनाने का एक अवसर है।


मोटर वाहन संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित

लोकसभा ने 10 अप्रैल को मोटर वाहन अधिनियम संशोधन विधयेक पारित कर दिया। यह विधेयक यातायात के विभिन्न नियमों के उल्लंघनकर्ताओं पर भारी जुर्माना लगाता है। संशोधित विधेयक में शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा, जो पहले 2000 रुपये था। वहीं, हेलमेट न लगाने पर 2500 रुपए, लाल बत्ती जंप करने पर 1000 रुपये, सीट बेल्ट न लगाने पर 1000 रुपये और वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात करने पर 5,000 रुपये जुर्माना लगेगा। नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने के दौरान हुई दुर्घटना पर गाड़ी के मालिक को तीन साल जेल की सजा और दुर्घटना का शिकार हुए पीड़ित को 25,000 रुपये तक का मुआवजा प्रदान करने का प्रावधान है।


पिछड़ा वर्ग से संबंधित विधेयक लोकसभा में पारित

पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए एक नया आयोग गठित सम्बंधी संविधान संशोधन विधेयक को लोकसभा ने 10 अप्रैल को पारित कर दिया। इसके साथ ही राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग अधिनियम 1993 को निरस्त करने से सम्बंधित विधेयक को भी मंजूरी दे दी। नए विधेयक में सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए संवैधानिक दर्जा प्राप्त नए आयोग को गठित करने का प्रावधान है। अब इसे संविधान के 102वां संशोधन के रूप में जाना जाएगा। इस आयोग के लिए एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष और तीन सदस्यों का प्रावधान किया जाएगा।


कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में मौत की सजा

पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने 10 अप्रैल को कुलभूषण जाधव को भारत के जासूस होने का आरोप लगाते हुए मौत की सजा सुना दी। जाधव को पिछले साल 13 मार्च को पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया था, जहां वे कथित तौर पर ईरान के रास्ते दाखिल हुए थे। पाकिस्तान का आरोप था कि जाधव भारतीय नौसेना के सेवारत अधिकारी थे और रॉ में प्रतिनियुक्ति पर थे।


जनप्रतिनिधित्व कानून में संशोधन

सरकार ने निर्वाचन में उम्मीदवारों के लिए जनप्रतिनिधित्व कानून के नियमों में संशोधन किया है। चुनाव आयोग के परामर्श से केंद्रीय कानून मंत्रालय ने नामांकन की निर्वाचन नियमावली 1961 के नामांकन फॉर्म 26 में कुछ सवालों को जोड़ा गया है। इसके तहत सोशल मीडिया पर उम्मीदवारों की सक्रियता की जानकारी, लाभ के पद पर कभी तैनात रहने और आपराधिक या वित्तीय आपराधिक मामलों आदि की जानकारी देने की अनिवार्यता को शामिल किया है। फॉर्म 26 में ही उम्मीदवार को अपनी और जीवनसाथी की आय के सोतों का भी खुलासा करना होगा।


भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौते

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 7 अप्रैल को भारत के चार दिवसीय दौरे पर आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के बीच 8 अप्रैल को द्विपक्षीय वार्ता हुई। जिसके बाद दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष और न्यायिक सहयोग सहित 22 समझौते के अलावा भारत बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर का ऋण देने का ऐलान किया। इस मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के ‘द अनफीनिस्ड मेमॉयर्स’ के हिन्दी अनुवाद का विमोचन किया। इसके साथ ही कोलकाता से खुलना के लिए बस एवं रेल सेवा और राधिकापुर-बीरोल रेललिंक का उद्घाटन भी किया गया। दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में तीन समझौते हुए। पहला समझौता परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए सामान्य सहयोग का है। दूसरा समझौता, भारत के परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड और उसके समकक्ष बांग्लादेश परमाणु ऊर्जा नियामक प्राधिकरण के बीच हुआ। तीसरा समझौता बांग्लादेश के परमाणु विद्युत संयंत्रों के सिलसिले में भारत-बांग्लादेश समन्वय पर बल देता है।


बाल यौन उत्पीड़न सामग्री के प्रसारण पर रोक

केंद्र सरकार ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को बाल यौन उत्पीड़न सामग्री के वितरण पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 18 अप्रैल को जारी आदेश में कहा है कि बाल यौन उत्पीड़न सामग्री को दिखाने पर रोक लगाने के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को 31 जुलाई या उससे पहले इंटरनेट वॉच फाउंडेशन के उपायों को अपनाकर लागू करना होगा। ये निर्देश उस अंतर मंत्रालय समिति की सिफारिश के आधार पर किया गया जिसका गठन सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के संदर्भ में बाल यौन उत्पीड़न सामग्री की समस्या का समाधान ढूंढने के लिए किया गया था।


वीआईपी गाड़ियों से लाल बत्ती हटाने का आदेश

केंद्र सरकार ने देश में सभी विशिष्ट व्यक्तियों की गाड़ियों से आगामी एक मई से लाल बत्ती हटाने का निर्णय लिया। इस निर्णय का उद्देश्य वीआईपी संस्कृति को समाप्त करना है। इसके लिए 1989 के केन्द्रीय मोटर वाहन नियमों में दो बड़े परिवर्तन और उनसे जुड़े बदलाव किए जाएंगे, जो गाड़ियों पर लाल और नीली बत्ती लगाने से संबंधित हैं। एक मई से देश में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित किसी भी वाहन पर लाल बत्ती नहीं लगायी जाएगी और नीली बत्ती सिर्फ एंबुलेंस, अग्निशमन वाहनों और पुलिस वाहन जैसी आपात सेवा वाहनों पर ही लगाई जा सकेंगी। उल्लेखनीय है कि मोटर व्हीकल एक्ट के नियम 108 (2) और 108 (3) के तहत केंद्र और राज्य सरकारों के वीआईपी की गाड़ियों में लालबत्ती लगाने का अधिकार दिया गया है।


वीवीपीएटी से लैस ईवीएम मशीनों की खरीद को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आने वाले चुनाव में उपयोग के लिए पेपर ट्रेल मशीनों की खरीद के लिए 3,174 करोड़ रुपए को मंजूरी दे दी। इस उद्देश्य से सभी मतदान केंद्रों के लिए कुल 16,15,000 वोटर वेरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीन की खरीद की जाएगी। चुनाव आयोग ने देश के सभी मतदान केंद्रों के लिए 16 लाख से अधिक पेपर ट्रेल मशीनों की खरीद के लिए 3,174 करोड़ रुपए मांगे थे। आयोग ने कहा है कि दो पीएसयू ईसीआईएल और बीईएल को 16 लाख वीवीपीएटी के निर्माण के लिए 30 माह का समय चाहिए।


अरुणाचल प्रदेश की 6 जगहों का आधिकारिक नामों का चीन का ऐलान

चीन ने 19 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश की 6 जगहों का मानकीकृत आधिकारिक नामों का ऐलान किया। रोमन वर्णों का इस्तेमाल करते हुए इन 6 जगहों का आधिकारिक नाम वोग्यैनलिंग, मिला री, क्वाइदेनगार्बो री, मेनक्यूका, बूमो ला और नामाकापुब री रखा है। इस एकतरफा कार्यवाही को चीन ने दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के बाद किया है। चीन ने दलाई लामा के अरुणाचल दौरे के मुद्दे पर भारत से कूटनीतिक विरोध भी जताया था और कहा था कि इससे सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश पर नकारात्मक असर पड़ेगा। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच 3,488 किलोमीटर लंबा सीमा विवाद है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत बताते हुए उसपर दावा करता है।


अयोध्या मामले में आपराधिक साजिश का मुकदमा

सुप्रीम कोर्ट ने 19 अप्रैल को अयोध्या मामले में मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी। कोर्ट ने सीबीआई की अपील पर भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती सहित कुल 14 नेताओं पर आपराधिक साजिश का मुकदमा चलाने की अनुमति दी है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि चूंकि कल्याण सिंह फिलहाल राज्यपाल के संवैधानिक पद पर हैं, इसलिए उनपर मुकदमा नहीं चलेगा। कोर्ट ने दो अलग अलग मामलों को एक साथ जोड़कर उनकी सुनवाई लखनऊ में करने की बात कही। कोर्ट ने कहा है कि मामले की पूरी प्रक्रिया दो साल में पूरी कर ली जाए। 1992 में विवादित ढांचे को गिराने को लेकर दो मामले दर्ज किए गए थे। एक मामला कार सेवकों के खिलाफ था जबकि दूसरा मामला बीजेपी के नेताओं के खिलाफ था जो अयोध्या में मौजूद थे। पहला मामला लखनऊ में चल रहा था जबकि दूसरा रायबरेली में चल रहा था।


प्रधानमंत्री मोदी की नेपाली राष्ट्रपति से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 अप्रैल को नई दिल्‍ली में नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने नेपाल और भारत के के बीच सहयोग को बढ़ाने का मार्ग तलाशने पर बात की। भारत और नेपाल के बीच हाल ही में सम्‍पन्‍न कई महत्‍वपूर्ण राजनीतिक और सरकारी स्‍तर के द्विपक्षीय गतिविधियों के बीच राष्ट्रपति भंडारी का यह भारत दौरा हो रहा है। नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात की।


अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर ने 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों के बीच आतंकवाद से मुकाबले और क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा हुई। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अफगानिस्तान की यात्रा के बाद पाकिस्तान और फिर भारत की यात्रा पर आए। अपनी यात्रा के बाद वे इन देशों में स्थिति का आंकलन करके अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति ट्रम्प को देंगे।


भारत और यूनान के नौसेना के बीच संयुक्त कार्य

भारतीय नौसेना के चार जंगी जहाज ‘आईएनएस-मुंबई’, ‘आईएनएस-त्रिशूल’, ‘आईएनएस-तर्कश’ और ‘आईएनएस-आदित्य’ 18 अप्रैल को तीन दिन की यात्रा पर यूनान की सौदा खाड़ी पहुंचे। चारों जंगी जहाज वहां प्रवास के दौरान यूनान नौसेना के साथ कार्य करेंगे। यूनान की सौदा खाड़ी पहुंचे जहाज भारतीय नौसेना की पश्चिमी कमान, मुंबई का हिस्सा हैं। टास्क समूह का नेतृत्व रियर एडमिरल आरबी पंडित, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग पश्चिमी फ्लीट कर रहे हैं। जहाजों की यह यात्रा समुद्री क्षेत्र में अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में मित्र और समान समझदारी के देशों के साथ भारत की शान्तिपूर्ण उपस्थिति और समर्थन की अभिव्यक्ति है और भारत और यूनान के बीच वर्तमान संबंधों को मजबूत बनाने पर बल देती है।


‘के 9 वज्र टी’ तोप के स्वदेशी निर्माण के लिए समझौता

निर्माण एवं इंजीनियरिंग के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) भारतीय सेना के लिए स्वदेशी तोप ‘के 9 वज्र टी’ बनाएगी। एलएंडटी ने इसके लिए रक्षा क्षेत्र की दक्षिण कोरियाई कंपनी हनवा टेकविन के साथ 21 अप्रैल को एक समझौता किया। इस उद्यम में दोनों कंपनियों की बराबर की भागीदारी होगी। भारतीय सेना को 42 महीने में 100 ‘के 9 वज्र-टी’ ट्रैक्ड सेल्फ प्रोपेल्ड तोपों की आपूर्ति की जाएगी। इनका निर्माण उसके पुणे के पास तालेगांव स्थित रणनीतिक प्रणाली परिसर में किया जाएगा। इस तोप के 50 फीसद हिस्से भारत में बनाए जाएंगे जिनमें अधिकतर चल हिस्से शामिल हैं।


लोकपाल नियुक्त करने के निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने 27 अप्रैल को केंद्र सरकार को जल्द लोकपाल नियुक्त करने के निर्देश दिया। कोर्ट ने कहा कि लोकपाल कानून पर अमल करते हुए तत्काल लोकपाल की नियुक्ति होनी चाहिए। गौरतलब है कि लोकपाल कानून संसद के दोनों सदनों से पास हो चुका है और इसे राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल गई है। जजों ने केंद्र सरकार की उन दलीलों को खारिज कर दिया, जिसमें उसने कहा था कि चयन समिति में लोकसभा में विपक्ष के नेता को शामिल किए बिना लोकपाल की नियुक्ति संभव नहीं है। लोकपाल के चयन समिति में प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और लोकसभा में नेता विपक्ष के अलावा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस या उनके द्वारा मनोनीत जज का प्रावधान है।


अग्नि-3 मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 27 अप्रैल को, देश में निर्मित बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओड़िशा तट स्थित अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) से किया गया। अग्नि-3 सतह से हवा में मार करनेवाली मध्यम दूरी की मिसाइल है जो 3000 किमी तक अपना लक्ष्य भेदने सक्षम है। यह डेढ़ टन तक पारंपरिक और परमाणु आयुध को ले जाने में पूरी तरह सक्षम है। इसकी लंबाई 16 मीटर और इसका वजन आठ टन है।


भारत और साइप्रस में कृषि क्षेत्र में समझौता

भारत और साइप्रस ने 27 अप्रैल को कृषि क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने से संबंधित समझौता किया। यह समझौता भारत के दौरे पर आए साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस के दौरान हुए। इसके तहत दोनों देश कृषि के क्षेत्र में सूचनाओं के आदान-प्रदान, विभिन्न संस्थानों में विशिष्ट क्षेत्रों में कार्यरत वैज्ञानिकों/विशेषज्ञों के लिए लिए प्रशिक्षण/विचार-विनमय कार्यक्रम, जर्म प्लाज़मा एवं प्रौद्योगिकी का आदान-प्रदान करेंगे।


भारत और पोलैंड में कृषि क्षेत्र में सहमति

भारत और पोलैंड ने 27 अप्रैल को कृषि, खनन, खाद्य प्रसंस्करण और स्वच्छ ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर बल दिया और कृषि क्षेत्र से संबंधित एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर भी किए। पोलैंड की यात्रा पर गये भारतीय उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और पोलैंड की प्रधानमंत्री बिएता सिज्डोल की मौजूदगी में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।


भारत और श्रीलंका के बीच आर्थिक समझौते

भारत और श्रीलंका ने 26 अप्रैल को आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह समझौता भारत की यात्रा पर आये श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के दौरान हुए।


सी-424 पोत तटरक्षक बल के बेड़े में शामिल

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने पश्चिम बंगाल में 25 अप्रैल को उच्च गति वाले एक इंटरसेप्टर पोत सी-424 को अपने बेड़े में शामिल किया। यह पोत सुरक्षा की दृष्टि से काफी अहम बंगाल की खाड़ी में गश्त करेगा।


रक्षा खर्च में भारत पांचवें स्थान पर

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) ने 24 अप्रैल को विश्व में रक्षा खर्च से संवंधित आंकडे जारी किये। इन आंकड़ों के अनुसार भारत रक्षा पर सर्वाधिक व्यय करने वाला यह दुनिया का पांचवां राष्ट्र बन गया है। भारत का रक्षा खर्च साल 2016 में लगभग 8.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 55.9 अरब डॉलर हो गया। जारी आंकड़ों के मुताबिक, रक्षा खर्च के मामले में अमेरिका अव्वल बना हुआ है। अमेरिका का रक्षा खर्च 1.7 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 611 अरब डॉलर हो गया है। चीन द्वितीय स्थान पर है। 5.4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ रक्षा पर उसका कुल खर्च 215 अरब डॉलर हो गया है। रूस का दुनिया में तीसरा स्थान है। कुल 5.9 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ उसका कुल रक्षा खर्च 69.2 अरब डॉलर हो गया है। साल 2015 में रक्षा खर्च के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर रहा सऊदी अरब साल 2016 में लुढ़कर चौथे स्थान पर आ गया। साल 2016 में उसका रक्षा खर्च 30 फीसदी गिरावट के साथ 63.7 अरब डॉलर का रहा। पिछले साल वैश्विक रक्षा खर्च दुनियाभर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2.2 फीसदी था।


भारत 2031-32: दृष्टिकोण, रणनीति व कार्ययोजना एजेंडा

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने 2031-32 के लिए दृष्टिपत्र 23 अप्रैल को संचालन परिषद की बैठक में रखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में लगभग सभी मुख्यमंत्री शामिल थे। ‘भारत 2031-32 : दृष्टिकोण, रणनीति व कार्ययोजना एजेंडा’ में एक ऐसे भारत का सपना देखा गया है जिसमें पूरी तरह शिक्षित समाज हो और सार्वभौमिक स्वास्य सुविधा उपलब्ध हो। इसमें ऐसे स्वच्छ भारत की कल्पना है जिसमें हर नागरिक को अच्छी हवा व स्वच्छ पानी सुनिश्चित हो। इसका मानना है कि प्रति व्यक्ति आय 2031-32 में बढ़कर तीन गुना यानी 3.14 लाख रपए हो जाएगी जो कि 2015-16 में 1.06 लाख रपए थी। इसमें कहा गया है कि देश का सकल घरेलू उत्पाद यानी अर्थव्यवस्था 469 लाख करोड़ रपए तक पहुंच जाएगी। वर्ष 2015-16 में यह 137 लाख करोड़ रपए रही। दृष्टि पत्र के अनुसार केंद्र व राज्य का कुल व्यय 2031-32 तक 92 लाख करोड़ रपए बढ़कर 130 लाख करोड़ रपए हो जाएगा जो कि 2015-16 में 38 लाख करोड़ रपए था।


भारत-अर्मेनिया के बीच तीन समझौते

भारत और अर्मेनिया के बीच 25 अप्रैल को संस्‍कृति, युवा मामलों सहित तीन समझौते हुए। ये समझौते भारतीय उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की अर्मेनिया यात्रा के दौरान हुए। भारतीय उपराष्ट्रपति के इस यात्रा के दूसरे चरण में उन्होंने पोलैंड की भी यात्रा की।

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

चीनी राष्ट्रपति कि अमेरिकी यात्रा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 7-8 अप्रैल को अपनी दो दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर थे। इस यात्रा के दौरान अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिये 100 दिवसीय एक नई योजना पर सहमत हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने और अमेरिका व चीन के बीच बढ़ते व्यापार घाटे को कम करने की दिशा में कदम उठाने को कहा है। ट्रंप ने चीनी यात्रा का जिनपिंग का आमंत्रण भी स्वीकार कर लिया।


अमेरिका ने सीरिया में किया मिसाइल हमला

अमेरिका ने सीरिया में हुए रासायनिक हमले के जवाब में सैन्य अभियान शुरू किया। इसकी शुरुआत अमेरिका ने वहां 50 से अधिक टॉम हॉक मिसाइल दागकर की। अमेरिका ने सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले हवाई क्षेत्रों को अपना निशाना बनाया है।


थाईलैंड में सेना समर्थित संविधान पर दस्तखत

थाईलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न ने 7 अप्रैल को सेना समर्थित संविधान पर दस्तखत कर दिए। इससे सरकार में सेना को मजबूती मिलेगी और तीन दशक के जुंटा शासन के बाद देश को चुनाव के रास्ते पर ले जाएगा। इस साल के शुरू में संविधान के कुछ हिस्सों को फिर से लिखे जाने का आदेश देकर वजीरालोंगकोर्न ने कई लोगों को चकित किया था। संविधान में राजा की शक्तियों का उल्लेख है।


अमेरिका में एच1-बी वीज़ा प्रक्रिया में बदलाव

अमेरिका में एच1-बी वीज़ा प्रक्रिया के लिए लॉटरी प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया में ग़ैर-अमेरिकी तकनीक पेशेवर हाशिए पर पहुंच जाएंगे। अब कम्प्यूटर प्रोग्रामर विशेषज्ञ नहीं माने जाएंगे। अमेरिकी कामगारों के ख़िलाफ़ भेदभाव करने पर नियोक्ताओं को भी चेताया गया है। ये नए कदम खासकर कंपनियों द्वारा विदेशी प्रोफेशनल्स को अस्थाई तौर पर नौकरी देने से रोकेंगे। उल्लेखनीय है कि भारतीय तकनीक पेशेवर सबसे बड़ी संख्या में एच1-बी वीज़ा लेते हैं।


उ. कोरिया का मिसाइल प्रक्षेपण

उत्तर कोरिया ने 5 अप्रैल को एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया जो जापान में समुद्र में गिरा। यह केएन-15 मध्यम दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण है। इसका प्रक्षेपण सिनपो तट के समीप से किया गया।


रूस के पीटर्सबर्ग में आतंकी हमला

रूस के शहर सेंट पीटर्सबर्ग में एक मेट्रो स्टेशनों पर 3 अप्रैल को बम धमाका हुआ। इस धमाके में कई लोगों की मौत हो गई।


कोलंबिया में भूस्खलन से त्रासदी

दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया के मोकोआ शहर में 2 अप्रैल को भूस्खलन से 254 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के बाद नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है जिसके बाद पश्चिमी पुटुमायो प्रांत में नदियों का पानी, कीचड़ और पत्थर सड़कों पर आ गए।


बोको हरम को परास्त करने कि अपील

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लेक चाड क्षेत्र और नाइजीरिया में बोको हरम एवं आईएस के आतंकियों को हराने और उस मानवीय संकट से निपटने के प्रयासों को तेज करने की अपील की। इसके कारण लाखों लोग भूख और संभावित अकाल का सामना कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करके आतंकवादी समूहों को नष्ट करने की कोशिश कर रहे बहुराष्ट्रीय बलों की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए अधिक समर्थन को प्रोत्साहित किया।


दुनिया की सबसे वृद्ध महिला एमा मोरैनो का निधन

दुनिया की सबसे वृद्ध महिला एम मोरैनो का 15 अप्रैल को 117 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। एमा को आधिकारिक तौर पर 19वीं सदी में जन्मा अब तक जीवित अकेला व्यक्ति माना जाता था। उनका जन्म 29 नवंबर, 1899 को इटली में हुआ था। उन्होंने तीन शताब्दियों में जीवन जिया।


अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु परीक्षण पर चिंता जाहिर करते हुए कोरियाई प्रायद्वीप में अपना नौसैनिक पोत तैनात कर दिया। इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका ने सैन्य उन्माद नहीं छोड़ा तो वह सख्त कदम उठाएगा। उत्तर कोरिया ने 15 अप्रैल को अपने संस्थापक किम इल सुंग का जन्मदिन मनाने के लिए बड़ी सैन्य परेड निकालते हुए अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।


उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 15 अप्रैल को अपने पूर्वी तट सिंपो के पास एक बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण करने का प्रयास किया लेकिन यह परीक्षण असफल रहा है। उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण करने का यह प्रयास ऐसे समय में किया है जब एक दिन पूर्व ही इस देश के संस्थापक किम इल-सुंग की जयंती के पर राजधानी में भव्य सैन्य परेड का आयोजन किया गया था। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने इसी इलाके में इस माह के शुरू में चीन और अमेरिका की शिखर बैठक से ठीक पहले एक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।


अमेरिका ने चीन को निगरानी सूची में डाला

अमेरिका ने 15 अप्रैल को अपने छह बड़े व्यापारिक साझेदारों के मुद्रा संबंधी क्रियाकलापों पर करीबी नजर रखने के लिए इन्हें ‘निगरानी सूची’ में डाल दिया। इस सूची में चीन, जापान, कोरिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और ताइवान को शामिल किया है। हालांकि अमेरिका ने चीन को मुद्रा दर में हेराफेरी करने वाले देश के रूप में चिन्हित करने से इनकार कर दिया है।


हैती में संयुक्त राष्ट्र का शांति अभियान समाप्त

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 14 अप्रैल को, हैती में अपने शांति अभियान को समाप्त करने की घोषणा की। शांति अभियान के समाप्त हाेने के साथ ही यहां छोटे समूह की पुलिस की तैनाती की गयी है जिसे दो सालों में देश में सेना के मजबूत होने के बाद हटा लिया जायेगा। हैती के राष्ट्रपति जोवेनल मोइस की प्रवक्ता लुसियने जुरा ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र ने मुश्किल समय में हमारी मदद की है लेकिन हम देश की सुरक्षा और स्थिरता के लिये हमेशा उनपर निर्भर नहीं रह सकते।” उल्लेखनीय है कि हैती में संयुक्त राष्ट्र शांतिदूतों को वर्ष 2004 में यहां विद्रोहियों के कब्जे के बाद शांति स्थापना के उद्देश्य से तैनात किया गया था। यह सबसे लंबे समय तक चलने वाला शांति अभियान था जिसे मुनिस्ताह के नाम से जाना जाता था।


फिलीपींस की दक्षिण चीन सागर की प्रस्तावित यात्रा स्थगित

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने 12 अप्रैल को दक्षिण चीन सागर स्थित थिटू द्वीप की प्रस्तावित यात्रा स्थगित कर दी। डुटर्टे ने थितु द्वीप में फिलीपींस ध्वज को लगाने और वहां बैरक बनाने की घोषणा की थी। फिलीपींस ने यह कदम चीन की दक्षिण चीन सागर में प्रस्तावित यात्रा रोकने की चीन की चेतावनी के बाद उठाया है। उल्लेखनीय है कि चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है।


सीरिया हमला में संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव पर रूस का वीटो

रूस ने सीरिया रासायनिक हमले की जांच के लिये जांचकर्ताओं के सहयोग के पश्चिमी देशों के प्रयास के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 12 अप्रैल को वीटो किया। वहीं चीन, इथोपिया और कजाकिस्तान के साथ वोट के दौरान अनुपस्थित रहा। चीन ने इससे पहले सीरिया में गृह युद्ध शुरू होने के बाद सीरिया पर प्रतिबंध के खिलाफ छह बार वीटो किया है। दस देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया जबकि रूस के साथ बोलिविया ने भी इस प्रस्ताव के खिलाफ वोट दिया।


चीन का पहला ‘हाई रूपुट’ संचार उपग्रह

चीन ने 12 अप्रैल को पहला ‘हाई रूपुट’ संचार उपग्रह ‘शिजियान 13’ को चीन के सिचुआन प्रांत में स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया। लॉन्ग मार्च 3-B रॉकेट की मदद से इस उपग्रह को उसकी कक्षा में स्थापित किया गया। इस उपग्रह की मदद से उच्च गति की ट्रेनों के यात्री हाई डेफिनेशन वीडियो आसानी से देख सकेंगे और इससे प्राकृतिक आपदा स्थलों पर मौजूद लोगों को मदद मिलेगी।


कोलसन को पुलित्जर पुरस्कार

कोलसन व्हाइटहेड के लोकप्रिय उपन्यास ‘द अंडरग्राउंड रेलरोड’ को फिक्शन श्रेणी के लिए पुलित्जर पुरस्कार 2017 मिला है। इस उपन्यास में एक भागे हुए गुलाम की कहानी है और कल्पना और क्रूर वास्तविकता का एक मिश्रण है। ओपरा विनफ्रे बुक क्लब ने भी इस किताब को ‘क्रि टिकल फेवरेट’ चुना था और इसे नेशनल बुक अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। पिछले 20 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब फिक्शन के लिए एक ही किताब को नेशनल बुक अवॉर्ड और पुलित्जर दोनों से नवाजा गया है।


मिस्र में तीन महीने के लिए आपातकाल

मिस्र में 10 अप्रैल को देश में तीन महीनों का आपातकाल लगा दिया गया। वहां 9 अप्रैल को आतंकियों ने कॉप्टिक ईसाइयों को निशाना बनाकर चर्च पर बमों से हमला किया था। इन हमले में 45 लोगों को मौत हो गयी थी। राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी ने किए गए हमलों के बाद देशभर में सेना की तैनाती करने का फैसला किया।


अमेरिका ने कोरियाई समुद्र में भेजे युद्धपोत

अमेरिका ने एक विमानवाहक पोत की अगुवाई में एक मारक समूह को कोरियाई प्रायद्वीप में भेजा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसे विकल्प मुहैया कराने को कहा है जिससे उत्तरी कोरियाई परमाणु खतरे को खत्म किया जा सके। अमेरिकी विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा, अमेरिका अपेक्षा करता है कि चीन प्योंगयांग शासन को काबू में रखने के लिए और कदम उठाएगा। चीन उत्तर कोरिया का प्रमुख सहयोगी है।


मिस्र के कॉप्टिक चर्च में आतंकवादी हमला

उत्तरी मिस्र के तंता शहर में 9 अप्रैल को रविवार को एक कॉप्टिक चर्च में हुए एक आतंकवादी हमले में कई लोगों की मौत हो गयी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर में एक प्रार्थना सभा के दौरान काहिरा में एक कॉप्टिक कैथ्रेडल में हुए एक बम विस्फोट में 25 लोग मारे गए थे। पोप फ्रांसिस इस महीने काहिरा का दौरा करने वाले हैं और वहां वह कॉप्टिक ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख सहित विभिन्न धर्मगुरुओं से मुलाकात करेंगे।


नेपाल में संविधान संशोधन पर सहमति

नेपाल सरकार ने 23 अप्रैल को मधेसी और जनजातीय पार्टियों के संघीय गठबंधन के साथ स्‍थानीय स्‍तर पर चुनावी समझौते और संविधान संशोधन पर सहमति के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी। सरकार ने मुख्‍य विपक्षी दल से संविधान संशोधन विधेयक पारित कराने में सहयोग की अपील की है। मंत्रिमंडल ने संघीय गठबंधन से अपना आंदोलन वापस लेने को भी कहा है।


उत्तर कोरिया और अमेरिका बीच तनाव

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण और उसके छठे परमाणु परीक्षण के लिए तैयार होने की आशंका के बाद से हाल के सप्ताहों में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है। उत्तर कोरिया ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह उसके युद्धपोत कार्ल विंसन को एक ही झटके में समुद्र में डुबोने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने युद्धपोत यूएसएस कार्ल विंसन को कोरियाई प्रायद्वीप के समीप पहुंचने का आदेश दिया है। कोरियाई प्रायद्वीप में पहुंचने के बाद कार्ल विंसन दो जापानी युद्धपोतों के साथ युद्धाभ्यास करेगा।


वेनेजुएला में सरकार विरोधी प्रदर्शन

वेनेजुएला में हाल के दिनों में वहां की जनता ने सरकार विरोधी कई प्रदर्शन किये। इन प्रदर्शनों में 21 अप्रैल को 12 लोगों की मौत हो गई। गौरतलब है कि देश में राष्ट्रपति निकोलस मदुरो के समर्थकों और विपक्षियों के बीच झड़प जारी है। विपक्षी दल देश के मौजूदा राजनीतिक एवं आर्थिक संकट के लिए मदुरो सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।


चीन और नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास

चीन और नेपाल का पहला दस दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सागरमथा फ्रेंडशिप 2017’ नेपाल में संपन्न हुआ।


चीन का पहला कार्गो अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण

चीन ने 20 अप्रैल को अपना पहला कार्गो अंतरिक्ष यान प्रक्षेपित किया। तियानजू-1 कार्गो अंतरिक्ष यान ने दक्षिणी द्वीप प्रांत हैनान स्थित वेनिंग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से मार्च-7 वाई-2 रॉकेट के साथ उड़ान भरी। तियानजू-1 अंतरिक्ष यान छह टन माल ले जा सकता है। इसके साथ ही यह दो टन ईंधन और तीन महीने के लिए मानवरहित उड़ान भर सकता है। यह कार्गो अंतरिक्ष यान चीन के मानव अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लिए एक ‘महत्वपूर्ण तकनीकी आधार’ प्रदान करेगा।


नवाज शरीफ की जांच के लिए संयुक्त जांच टीम

पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने 20 अप्रैल को पनामा पेपर मामले में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की संलिप्तता की जांच के लिए एक संयुक्त जांच टीम गठित करने का आदेश दिया। पांच न्यायाधीशों की सदस्यता वाली पीठ ने शरीफ और उनके परिवार पर कर मामले में पनाह देने वाले देशों में कंपनियां खड़ी करने के आरोपों से जुड़े विभिन्न तर्क सुनने के बाद यह फैसला सुनाया।


योग दिवस पर डाक टिकट जारी करेगा यूएन

संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन (यूएनपीए) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर न्यूयॉर्क में 10 डाक टिकट जारी करेगा। सभी 10 डाक टिकट अलग-अलग 1.15 डॉलर मूल्य के होंगे और प्रत्येक टिकट पर अलग-अलग योगासन की मुद्राएं होंगी और पृष्ठभूमि में देवनागरी लिपि में बड़ा-सा ऊं का निशान होगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में यूएनपीए ने कर्नाटक शास्त्रीय गायिका एम.एस. सुब्बालक्ष्मी के सम्मान में एक टिकट जारी किया था। यह टिकट वर्ष 1966 में संयुक्त राष्ट्र में उनकी प्रस्तुति की 50वीं वर्षगांठ पर जारी किया गया था। संयुक्त राष्ट्र के इन डाक टिकटों का इस्तेमाल न्यूयॉर्क, जेनेवा और वियना स्थित संयुक्त राष्ट्र केंद्रों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पत्र और पैकेट भेजने में किया जा सकता है।


मिस्र में खुदाई में मिला 3,000 साल पुराना मकबरा

मिस्र के पुरातत्वविदों ने खुदाई के दौरान 3,000 साल से अधिक पुराने एक मकबरे का पता लगाया है। यह मकबरा लक्सर के नील शहर में दबा मिला है। यह यूत्ररहाट का मकबरा है जो एक न्यायाधीश था। यहां पर एक खुली अदालत थी जिसमें एक आयताकार कक्ष, एक गलियारे और भीतर भी एक कक्ष बना हुआ था। पुरातत्वविदों को मकबरे के कमरों से मूर्तियों का एक संग्रह, लकड़ी के मुखौटे और एक प्रकार का ढक्कन मिला है। दूसरे कक्ष में भी उत्खनन कार्य जारी है। इस साल के शुरू में, स्विडिश पुरातत्वविदों ने दक्षिणी शहर असवान के पास 12 प्राचीन मिस्र के कब्रिस्तानों की खोज की थी, जो लगभग 3,500 साल पुरानी थी।


रूस के सहयोग से ईरान में परमाणु संयंत्रों का निर्माण

ईरान देश में दो परमाणु संयंत्रों का निर्माण शुरू करेगा। इन संयंत्रों का निर्माण रूस के विशेषज्ञों के साथ मिलकर किया जायेगा। यह सौदा अटॉमिक एनर्जी ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ईरान (एईओआई) और रूस के बीच हुआ और इसके तहत 1,000 मेगावाट के दो परमाणु संयंत्रों का निर्माण होगा।


अमेरिका में ‘बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन’ आदेश

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 18 अप्रैल को ‘बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन’ नीति को लागू करने से संबंधित कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। इसके तहत वीजा और सरकारी खरीद सुधारों की शुरुआत हो गई। इसके अमल में आने से आव्रजन धोखाधड़ी की कमियों को निरस्त करने सहित एच1बी वीजा कार्यक्रमों में व्यापक बदलाव आएगा। इस दस्तावेज में सरकारी संस्थानों को मौजूदा प्राप्त जरूरतों की समीक्षा करने अमेरिका निर्मित सामानों की सरकारी खरीद को सीमित करने के निर्देश दिए गए हैं।


ऑस्ट्रेलिया में वीजा कार्यक्रम-457 समाप्त

ऑस्ट्रेलिया ने बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के नाम पर 95 हजार से अधिक अस्थायी विदेशी कर्मचारियों के इस्तेमाल किए जा रहे वीजा कार्यक्रम को 18 अप्रैल को खत्म कर दिया। इन कर्मचारियों में ज्यादातर भारतीय हैं। इस कार्यक्रम को 457 वीजा के नाम से जाना जाता है। इसके तहत कंपनियों को उन क्षेत्रों में चार साल तक विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति थी, जहां कुशल ऑस्ट्रेलियाई कामगारों की कमी है। प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा – हम आव्रजन देश हैं लेकिन, आस्ट्रेलियाई कामगारों को अपने देश में रोजगार में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। इसलिए हम 457 वीजा समाप्त कर रहे हैं। इस वीजा के जरिए अस्थायी तौर पर विदेशी कर्मचारी हमारे देश में आते हैं।


ब्रिटेन में मध्यावधि चुनाव की घोषणा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने 18 अप्रैल को समय से पहले आठ जून को आम चुनाव कराने का आह्वान किया। टेरीजा मे ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ छोड़ने को लेकर वार्ता की तैयारी कर रहा है। मे ने कहा है कि यूरोपीय संघ से अलग होने पर हुए जनमत सर्वेक्षण के बाद ब्रिटेन को निश्चितता, स्थिरता और मजबूत नेतृत्व चाहिए।


म्यांमार में थिंगयान जल महोत्सव

म्यांमार में इस साल पारंपरिक थिंगयान जल महोत्सव का आयोजन 13-16 अप्रैल तक हुआ। इस चार दिवसीय जल महोत्सव के दौरान 285 लोगों की मौत हो गई।


तुर्की में राष्ट्रपति एर्दोगन को बहुमत

तुर्की में राष्ट्रपति शासन प्रणाली लाए जाने को लेकर कराए गए जनमत संग्रह में राष्ट्रपति रेचेप तेयप एर्दोगन को स्पष्ट बहुमत प्राप्त हुआ है। अब एर्दोगन 2029 तक राष्ट्रपति बने रह सकते हैं। एर्दोगन देश में राष्ट्रपति शासन प्रणाली लेकर आएंगे। क़रीब 99.45 फ़ीसदी मतगणना में 51.37 फ़ीसदी लोगों ने राष्ट्रपति शासन प्रणाली के पक्ष में वोट किया वहीं क़रीब 48.63 फ़ीसदी लोगों ने इसके खिलाफ में वोट किया। एर्दोगन के समर्थकों का कहना है कि राष्ट्रपति शासन प्रणाली देश में कारगर साबित होगी और इससे देश का आधुनिकीकरण होगा, जबकि विरोधी मानते हैं कि इससे निरंकुशता को बढ़ावा मिल सकता है।


इलिर मेटा अल्बानिया के नये राष्ट्रपति निर्वाचित

अल्बानिया संसद ने 28 अप्रैल को इलिर मेटा को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया। उनके पक्ष में 87 वोट जबकि विफक्ष में सिर्फ दो वोट पड़े। मेटा संसद स्पीकर और सोशलिस्ट मूवमेंट फॉर इंटेग्रेशन के प्रमुख हैं। वह 2022 तक राष्ट्रपति पद पर रहेंगे।


उत्तर कोरिया का बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 29 मई को बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण किया। ये मिसाइल राजधानी प्योंगयोंग के उत्तर में स्थित प्योनगान प्रांत के एक परीक्षण स्थल से किया गया।


दक्षिण काेरिया में ‘थाड’ की तैनाती

अमेरिका के सुरक्षा सलाहकारों ने 27 अप्रैल को अमेरिका की मिसाइल रोधी सुरक्षा प्रणाली (टर्मिनल हाई ऐल्ट्यूड एरिया डिफेंस – थाड) की दक्षिण काेरिया में तैनाती पर सहमति जतायी। इस तैनाती का मकसद उत्तर कोरिया परमाणु बम और मिसाइल खतरों से निपटना है। चीन को डर है कि क्षेत्र में थाड की तैनाती से उसकी अपनी बैलिस्टिक क्षमताएं कमजोर होंगी। उसका कहना है कि इससे क्षेत्रीय सुरक्षा संतुलन बिगड़ेगा।


चीन का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत का जलावतरण

चीन ने 26 अप्रैल को अपने पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत का जलावतरण किया। यह यूक्रेन से खरीदे गए मौजूदा पोत के साथ शामिल होगा। इससे पेइचिंग की सैन्य क्षमताओं में भी बढ़ोतरी होगी। ‘चीन शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉपरेरेशन’ के पूर्वोत्तर डालियान शिपयार्ड में प्रक्षेपण समारोह के दौरान 50,000 टन के इस नए विमानवाहक पोत को सूखे डॉक से पानी ने स्थानांतरित किया गया। चीन ने इस विमानवाहक पोत का निर्माण कार्य नवम्बर 2013 में शुरू किया था। डॉक का निर्माण मार्च 2015 में शुरू हुआ था।


कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव

अमेरिकी युद्ध पोतों के कोरियाई सागर में पहुंचने के बाद उत्तर कोरिया ने बड़ा सैन्य अभ्यास किया। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव और बढ़ गया है। उत्तर कोरिया ने सेना की स्थापना की 85वीं वर्षगांठ मनाई है। उत्तर कोरिया की सेना ने 25 अप्रैल को विनाशक हथियारों के साथ युद्धाभ्यास करते हुए अमेरिका को कड़े शब्दों में चेतावनी दी। इस बीच अमेरिकी टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों और 60 विशेष सैन्यबलों से लैस यूएसएस मिशीगन परमाणु पनडुब्बी दक्षिण कोरिया पहुंच गई है। ये अत्‍याधुनिक मिसाइलों से लैस यूएसएस मिशीगन सबमरीन विमानवाहक युद्धपोत कार्ल विंसन के साथ आ रहे जंगी जहाजों के बेड़े के साथ जुड़ जाएगी। उधर जापान की राजधानी टोक्यो में मामला पर विचार करने के लिए दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के प्रतिनिधियों ने मुलाकता की।


इजरायल के प्रधानमंत्री की जर्मनी के विदेश मंत्री के साथ बैठक रद्द

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 26 अप्रैल को जर्मनी के विदेश मंत्री सिग्मोर गैब्रियल के साथ बैठक रद्द कर दी। सिग्मोर के फिलीस्तीनी क्षेत्रों में इजरायल के कब्जे का विरोध कर रहे एनजीओ ‘ब्रेकिंग द साइलेंस’ के प्रतिनिधियों से मिलने के बाद नेतन्याहू ने इस बैठक को रद्द कर दिया।


नासा का सुपर प्रेशर बलून का प्रक्षेपण

नासा ने 25 अप्रैल को फुटबॉल स्टेडियम के आकार के सुपर प्रेशर बलून को न्यूजीलैंड से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया। यह गुब्बारा हमारे तारामंडल के परे से आने वाली कॉस्मिक किरणों के पृथवी के वातावरण में प्रवेश करते ही उनका पता लगाने में मदद करेगा। यह मिशन 100 या उससे अधिक दिनों तक चलेगा। यह गुब्बारा दक्षिणी गोलार्ध में 33.5 किमी की ऊंचाई पर रहेगा।

आर्थिकी घटनाक्रम

2017-18 की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा

रिजर्व बैंक ने 6 अप्रैल को चालू वित्त वर्ष (2017-18) की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा की। आर्थिक वृद्धि के बारे में समीक्षा में कहा गया है कि वर्ष 2016-17 में विकास दर 6.7 प्रतिशत से बढ़कर वर्ष 2017-18 में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इस समीक्षा में बैंकिंग तंत्र में अतिरिक्त नकदी को देखते हुये रेपो दर को 6.25 प्रतिशत पर यथावत रखा गया है। हालांकि, बैंकों में पड़ी अतिरिक्त नकदी को कम करने के लिये रिवर्स रेपो दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 6 प्रतिशत कर दिया गया।
क्या है रिवर्स रेपो दर? रिवर्स रेपो दर वह दर होती है जिसपर वाणिज्यिक बैंक अपना धन रिजर्व बैंक के पास रखते हैं।


वर्ष 2016-17 में 17.10 लाख करोड़ रपए का कर संग्रह

वित्त वर्ष 2016-17 में सरकार के खजाने में 17.10 लाख करोड़ रुपए का कर संग्रह हुआ है। जबकि सरकार ने 16.97 लाख करोड़ रुपए के कर संग्रह अनुमान लगाया था। 17.10 लाख करोड़ रुपए का कर संग्रह एक साल पहले के मुकाबले 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। एक साल पहले 2015-16 में वास्तविक कर प्राप्ति 14.55 लाख करोड़ रपए रही थी।


कर चोरी गैर जमानती अपराध की श्रेणी में

वस्‍तु और सेवाकर व्‍यवस्‍था-जीएसटी के तहत पांच करोड़ रुपए से अधिक की कर चोरी को गैर जमानती अपराध माना जाएगा। इसमें पुलिस को बिना वॉरेंट के गिरफ्तारी करने का अधिकार होगा। अधिनियम के तहत अन्‍य अपराध असंज्ञेय तथा ज़मानती होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने संभावित नियमों के उल्लंघन की जांच के लिए की अलग से प्रवर्तन विभाग की स्थापना की है।


पीओएस मशीनों के जरिए उर्वरक कि बिक्री

सरकार ने जून से विनिर्माताओं को उर्वरक सब्सिडी का भुगतान खुदरा स्तर पर पीओएस मशीनों के जरिए बिक्री के बाद ही करने का फैसला किया है। मौजूदा व्यवस्था के तहत विनिर्माताओं को सब्सिडी का भुगतान जिला स्तर पर प्राप्ति या संयंत्र से उठाव के आधार पर किया जाता है। सरकार को उम्मीद है कि उसके इस कदम से सरकार के उर्वरक सब्सिडी बिल में 20 प्रतिशत तक कटौती करने में मदद मिलेगी क्योंकि वह सब्सिडी में हेराफेरी व गड़बड़ी पर लगाम लगा सकेगी। केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में सब्सिडी भुगतान के लिए 70,000 करोड़ रपए से अधिक का प्रावधान किया है। नई प्रणाली के तहत ‘समूचे खपत पैटर्न का रिकार्ड रखा जयेगा। इसे तीन साल में मृदा स्वास्य कार्ड व भू रिकार्ड से जोड़ा जाएगा। इसलिए जब किसान उवर्रक खरीदने आएंगे तो उन्हें बताया जाएगा कि उन्हें किन किन उर्वरकों का इस्तेमाल करना चाहिए।


नोटों में हर चार साल में बदलाव

केंद्र सरकार ने पांच सौ और दो हजार रुपए के नोटों को हर 3-4 साल पर उनके सुरक्षा फीचर बदलने का फैसला लिया है। सरकार ने नोटबंदी के बाद पिछले चार महीने में भारी मात्रा में जाली मुद्रा पकड़ जाने के बाद यह फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2000 में एक हजार रुपए का नोट पेश किया गया था और उसके बाद नोटबंदी तक उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया।


महेश जैन आईडीबीआई प्रमुख के रूप में नियुक्त

महेश कुमार जैन ने 4 अप्रैल को आईडीबीआई बैंक के नये प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी का प्रभार संभाल लिया। जैन नवंबर 2015 से चेन्नई स्थित इंडियन बैंक का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने आईडीबीआई बैंक के प्रमुख किशोर करात के साथ पद की अदला बदली की है। किशोर करात अब इंडियन बैंक में चले गये हैं।


अम्बेडकर स्कूल ऑफ इकोनामिक्स की आधारशिला

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 14 अप्रैल को बेंगलुरु में बी आर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के भवन की आधारशिला रखी। बेंगलूर में प्रस्तावित संस्थान का मॉडल लंदन स्कूल आफ इकोनामिक्स की तर्ज पर है। स्कूल के शैक्षणिक वर्ष 2017-18 से चालू होने की उम्मीद है।


पेट्रोल और डीजल के दाम अन्तर्राष्ट्रीय दरों के अनुरूप दैनिक बदलाव

1 मई 2017 से पेट्रोल और डीजल के दाम अन्तर्राष्ट्रीय दरों के अनुरूप प्रतिदिन बदलेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन देश के पांच चुने शहरों में दैनिक आधार पर दाम तय करने की योजना की शुरआत करेंगे। इनमें पुडुचेरी, विशाखापट्टनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ शामिल हैं। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।


सरकार ने नक्शे पोर्टल ऐप जारी किया

सरकार ने 10 अप्रैल को नक्शे पोर्टल ऐप का उद्घाटन किया। इस पोर्टल पर कोई भी भारतीय नागरिक अपना आधार नंबर देकर कोई भी व्यक्ति सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा तैयार मानचित्र डाउनलोड कर सकता है।


आइसीएआर ने धान के बीज की नई किस्म तैयार की

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) ने धान के बीज की नई किस्म तैयार की है। इससे कम पानी में फसल मिल सकेगी। नए बीज पूसा 1718, 1984, 1637, 1728, सीआर 200, 201, 202, 203 और 204 हैं जो जल्द ही किसानों को मिल सकेंगे। आमतौर पर एक किलो में चार से पांच हजार लीटर पानी खर्च होता था लेकिन नए बीज से 20 से 25 फीसद पानी बचेगा। इससे किसान हर मौसम में धान की फसल कर सकेंगे। नए बीज से उत्पादन में 15 फीसद तक इजाफा होगा। इसका स्वाद भी पुराने से बेहतर होगा।


नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 23 अप्रैल को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई। इस बैठक में तीन सालों के एक्शन प्लान और 15 सालों के विज़न दस्तावेज पर सभी राज्यों के साथ विमर्श किया गया। विज़न में स्पष्ट कहा गया है कि देश की अर्थव्यवस्था 137 लाख करोड़ रूपए से बढ़कर 470 लाख करोड़ रूपए के स्तर पर पहुंच सकती है।
14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के मुताबिक अगले तीन सालों में राज्यों और केंद्र के मिलने वाली धनराशि के अनुमान के मुताबिक 3 सालों का एक्शन प्लान तैयार किया गया है। और एक्शन प्लान में सबसे ज्यादा फोकस है गवर्नेंस पर।


अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की ग्रीष्मकालीन बैठक

वाशिंगटन में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की ग्रीष्मकालीन बैठक 23 अप्रैल को संपन्न हो गयी। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जेटली ने आईएमएफ कोटा सुधार में धीमी गति को लेकर निराशा जताई। उन्होंने कहा कि इसमें आगे और देरी से बहुपक्षीय संगठन की वैधता और विश्वसनीयता कम होगी। जेटली ने नियंत्रण मौद्रिक और वित्तीय व्यवस्था में बढ़ते जोखिम के समाधान के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा निगरानी व्यवस्था बढ़ाने की जरूरत को रेखांकित किया।


जेनेरिक दवाइयां लिखने का एमसीआई का निर्देश

भारतीय चिकित्साल परिषद (एमसीआई) ने सभी डाक्टरों से केवल जेनेरिक दवाइयां ही लिखने को कहा है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि अनावश्यटक दवाइयां न लिखी जाएं। एमसीआई ने चिकित्सकों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने केवल जेनेरिक दवाओं की अनुशंसा करने के दिशा-निर्देश का पालन नहीं किया तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। एमसीआई ने चिकित्सा समुदाय से कहा है कि इसके 2016 की अधिसूचना का पालन करें जिसमें इसने भारतीय चिकित्सा परिषद (पेशेवर व्यवहार, शिष्टता और नैतिकता) विनियमन 2002 की धारा 1.5 में इस सिलसिले में संशोधन किया है।


‘टाइम’ की सूची में दो भारतीय

‘दुनिया के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों’ की ‘टाइम पत्रिका’ सूची में दो भारतीय को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को इस साल के लिए जारी सूची में जगह मिली है। पत्रिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे को भी अपनी सूची में जगह दी है।


कंपनियों को सीधे विदेशी ऋण की अनुमति

केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को राज्यों की वित्तीय रूप से सक्षम कंपनियों को सीधे द्विपक्षीय एजेंसियों से विदेशी वित्तीय ऋण हासिल करने की अनुमति देने का निर्णय लिया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि अब वित्तीय रूप से सक्षम राज्यों की सरकारी कंपनियों को बड़ी इंफ्रा परियोजनाओं के लिए पूंजी जुटाने के वास्ते राज्य सरकारों की गारंटी नहीं देनी पड़ेगी। इस निर्णय का सीधा लाभ मुंबई क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण को होगा। उसे मुंबई ट्रांस हर्बर लिंग परियोजना के लिए जापान इंटरनेशनल सहयोग एजेंसी (जिका) से सीधे ऋण लेने में मदद मिलेगी। इस परियोजना की लागत 17854 करोड़ रुपये है जिसमें जिका से 15109 करोड़ रुपये का ऋण मिलने का अनुमान है।


लंदन में विजय माल्या की गिरफ्तारी

कारोबारी दिग्गज विजय माल्या को 18 अप्रैल को लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद उसे लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया जहां से उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया। कर्ज न चुका पाने और मनी लॉन्डरिंग के आरोप झेल रहे विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से गुज़ारिश की थी। गौरतलब है कि किंगफिशर एयरलाइंस के घाटे में जाने के बाद माल्या ने बैंकों से करीब 7500 करोड़ का लोन लिया था जिसे वो नहीं चुका पाए ये कर्ज अब 9000 करोड़ रुपए को पार कर गया है।


2017 के लिए दीर्घावधि मॉनसून पूर्वानुमान जारी

भारतीय मौसम विभाग ने 18 अप्रैल को वर्ष 2017 के लिए दीर्घावधि मॉनसून पूर्वानुमान जारी कर दिया। पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल मानसून सामान्‍य रहेगा और औसतन 96 प्रतिशत बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा है कि अलनीनो प्रभाव कम हुआ है और अगर वर्तमान भौगौलिक पर्यावरणीय स्थितियां इसी तरह रहीं तो मानसून सही समय पर आएगा और देश के सभी हिस्‍सों में समान बारिश होगी। हांलाकि इस बारे में अभी यह दूसरा साल होगा जब देश में सामान्‍य बारिश होगा।


सहारा की एंबी वैली नीलामी का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने 17 अप्रैल को महाराष्ट्र में स्थित सहारा समूह के एंबी वैली सिटी को नीलाम करने का आदेश दिया है। सहारा प्रमुख ने अदालत के आदेश के मुताबिक 13 अप्रैल तक सेबी के पास 5,092 करोड़ रुपए नहीं जमा कर पाए। इस वजह से अदालत ने एंबी वैली को नीलाम करने का आदेश दिया है। करीब 39 हजार करोड़ रुपए मूल्य की 89 सौ एकड़ में फैली एंबी वैली लोनावला के पास है। दरअसल, सेबी और सहारा विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान से पहले भी सुब्रत रॉय को राहत नहीं मिली थी।


आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान

चालू वित्त वर्ष 2017-18 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। विश्व बैंक की दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्था पर रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। विश्व बैंक के अनुसार 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर और बढ़कर 7.5 प्रतिशत हो जाएगी। विश्व बैंक ने कहा कि निवेश कम रहने तथा नोटबंदी के प्रभाव आदि की वजह से 2016-17 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रहेगी।


भारत में 2025 तक 40 अरब डालर तक निवेश अनुमानित

नियंत्रण समूह ग्लोबल इम्पैक्ट इनवेस्टिंग नेटवर्क (जीआईआईएन) के अनुमान के अनुसार वर्ष 2025 तक भारत में 40 अरब डालर तक का निवेश अनुमानित है। जीआईआईएन एक गैर-लाभकारी समूह है जो अनुकूल प्रभाव वाले निवेश को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम करता है। अनुमान के अनुसार भारत में पिछले पांच साल में अनुकूल प्रभाव वाले निवेश के रूप में करीब चार अरब डालर का निवेश किया गया।


राष्ट्रीय कृषि बाजार की स्थापना से संबधित नया मॉडल एक्ट

केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार की स्थापना से संबधित नया मॉडल एक्ट जारी किया है। कृषि विपणन व्यवस्था में सुधार के जरिए किसानों की आय बढ़ाने के मसकद से राजधानी दिल्ली में आयोजित बैठक में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि राज्यों के सहयोग के साथ केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि बाजार की स्थापना से किसानों को फायदा होगा और उनके उत्पादों के उनको वाजिब दाम मिलेंगे।

भारतीय राज्य

झारखंड में कई विकास योजनाओं की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 6 अप्रैल को झारखंड के लिए 4000 करोड़ रूपये की विकास योजनाओं की शुरूआत की। इनमें साहिबगंज में गंगा नदी पर पुल और बंदरगाह का शिलान्यास, 311 कि.मी. लम्बे गोविंदपुर जामताड़ा-दुमका-साहिबगंज हाईवे का लोकार्पण, डेयरी प्रोजेक्ट की शुरुआत, आदि शामिल हैं। उन्होंने गंगा नदी पर जिस मल्टी मॉडल टर्मिनल या बंदरगाह की आधारशिला रखी है वो वाराणसी और हल्दिया के बीच प्रस्तावित राष्ट्रीय जलमार्ग -1 का एक अहम हिस्सा है।


उत्तर प्रदेश में कर्जमाफी सहित कई अहम फ़ैसले

उत्तर प्रदेश सरकार ने 4 अप्रैल को मुख्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में किसानों कि कर्जमाफी सहित कई अहम फ़ैसले लिए। सरकार ने लघु व सीमांत किसानों का एक लाख तक का फसली लोन माफ करने का फैसला लिया। इससे सरकार पर लगभग 36,359 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ आएगा। उत्तर प्रदेश में 2.30 करोड़ किसान हैं। इनमें से 2.15 करोड़ किसानों को फायदा होगा। (किसे कहते हैं सीमांत और लघु किसान? सीमांत किसान वे होते हैं जिनके पास ढाई एकड़ या उससे कम ज़मीन होती है, जबकि लघु किसान वे होते हैं, जिनके पास पांच एकड़ या उससे कम ज़मीन होती है।) योगी सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के अलावा कई और अहम फ़ैसले लिए हैं। राज्य में पहले चरण में 40 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद और सीजन में कुल 80 लाख मीट्रिक टन खरीद होगी। अब तक केवल पांच लाख टन और 8 लाख टन खरीद होती थी। गेहूं की एमएसपी 1,625 रुपये के अलावा किसान को प्रत्येक क्विंटल पर 10 रुपये ढुलाई और लदाई मिलेगी बिचौलियों से किसान को मुक्ति दिलाने के लिए सीधे खाते में पैसा जाएगा।


किसानों के लोन को माफ करने का मद्रास हाई कोर्ट का आदेश

मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरई बेंच ने 4 अप्रैल को तमिलनाडु सरकार को कॉपरेटिब बैंकों से लिये गये किसानों के लोन को माफ करने के आदेश दिए। तमिलनाडु सरकार 5 एकड़ तक जमीन वाले किसानों का कोऑपरेटिव बैंकों से लिया गया कर्ज पहले ही माफ कर चुकी है। केन्द्र सरकार ने भी तमिलनाडु को सूखे से निपटने के लिए करीब 1800 करोड़ का एक पैकेज़ दिया है।


गीता जोहरी बनीं गुजरात की पहली महिला डीजीपी

गुजरात में गीता जोहरी को 4 अप्रैल को राज्य का प्रभारी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया। वे 1983 बैच की आईपीएस और इस पद का प्रभार लेने वाली पहली महिला पुलिस अधिकारी हैं। उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद पद से हटाए गए प्रभारी डीजीपी पीपी पांडेय के स्थान पर श्रीमती जोहरी की नियुक्ति की गई है।


तमिलनाडु और कर्नाटक को केंद्र की विशेष मदद

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से तमिलनाडु को सूखा और साइकलोन राहत के लिए एक हजार सात सौ बारह करोड़ रुपये से अधिक की सहायता राशि जारी की है। इसके साथ-साथ कर्नाटक को सूखा राहत के लिए एक हजार दो सौ पैंतीस करोड़ रूपए से अधिक की राशि जारी की गई है।


नई दिल्ली में आजीविका मेले की शुरुआत

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 अप्रैल को आजीविका मेले की शुरुआत हुई। इसका मकसद स्व-सहायता समूह की महिलाओं को बाजार मुहैया कराना है। मेले का आयोजन ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत चलाए जा रहे दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत किया गया। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत अबतक करीब तीन करोड़ 60 लाख महिलाओँ को 30 लाख से भी अधिक स्व सहायता समूहों से जोड़ा गया है। ये कार्यक्रम देश के 516 जिलों में चलाया जा रहा है। स्व सहायता समूहों की इन महिलाओं के उत्पादों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार मुहैया कराने में आजीविका मेला महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।


उत्तर प्रदेश में अन्नपूर्णा भोजनालय योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबों के लिए ‘अन्नपूर्णा भोजनालय’ नाम से एक योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत गरीबों, मजदूरों, रिक्शे वालों कम सैलरी पाने वाले नौकरीपेशा लोगों को सरकार 3 रुपए में नाश्ता और 5 रुपये में खाना खिलाएगी।


असम में नयी मसौदा जनसंख्या नीति लागू

असम सरकार ने 9 अप्रैल को एक मसौदा जनसंख्या नीति की घोषणा की। इसमें दो से अधिक संतान वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने और राज्य में सभी बालिकाओं को विश्‍वविद्यालय स्तर तक की शिक्षा निशुल्क देने का सुझाव है।


तमिलनाडु के किसानों का आंदोलन स्थगित

तमिलनाडु के किसानों की अपनी मांग के समर्थन में चल रहा आंदोलन 23 अप्रैल को स्थगित कर दिया। तमिलनाडू के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने किसानों से मुलाक़ात कर आंदोलन ख़त्म करने का अनुरोध किया और भरोसा दिलाया कि वो उनकी मांगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने रखेगें। गौरतलब है कि तमिलनाडू के किसानों ने कर्जमाफी के सवाल पर दिल्ली के जंतर मंतर पर 41 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रखा था।


उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में ‘योग वेलनेस सेंटर’

उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में चालू वित्त वर्ष के दौरान ‘योग वेलनेस सेंटर’ की स्थापना की जाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि वर्तमान वित्त वर्ष में प्रदेश के 40 जिलों में योग वेलनेस सेंटर की स्थापना आयुर्वेद के 23, यूनानी के सात एवं होम्योपैथिक के 12 चिकित्सालयों में करायी जाए।


उत्तर प्रदेश में सुलखान सिंह को डीजीपी का कार्यभार

उत्तर प्रदेश में 21 अप्रैल को सुलखान सिंह को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का कार्यभार दिया गया। सुलखान सिंह इससे पहले पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) के पद पर तैनात थे। डीजीपी पद पर तैनात रहे जावीद अहमद को पुलिस महानिदेशक (पीएसी) बनाया गया है।


अरुणाचल में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट की स्थापना

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेकैंया नायडू ने अरुणाचल प्रदेश में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट की स्थापना की घोषणा की है। 50 एकड़ के क्षेत्र में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट की स्थापना 200 करोड़ रूपए की लागत से की जाएगी। ये संस्थान कोलकाता स्थित सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट का विस्तारित परिसर होगा।इसके अलावा उन्होने कहा कि केन्द्र की ओर से शुरु की गई विकास की अनेक योजनाओं से जनता को जागरुक करने के लिये दूरदर्शन और आकाशवाणी से स्थानीय सरकारों को जुड़ने के लिये कहा गया है। जिसके जरिये योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा सके। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने आगामी अगस्त में अरुणाचल प्रदेश से ‘अरुणप्रभा’ नाम का एक समर्पित दूरदर्शन चैनल शुरू करने की बात कही।


तेलंगाना में नया आरक्षण विधेयक पारित

तेलंगाना विधानसभा ने 16 अप्रैल को नया आरक्षण विधेयक 2017 पारित किया। विधेयक में मुसलमानों के पिछड़े वर्ग के लिए कोटे में आरक्षण वर्तमान चार प्रतिशत को बढ़ाकर 12 और अनुसूचित जनजातियों के कोटे को वर्तमान 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया गया है।


दिल्ली नगर निगम चुनाव के परिणाम जारी

दिल्‍ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव के परिणाम 27 अप्रैल को जारी कर दिये गये। इस चुनाव में भाजपा ने तीनों नगर निगमों जीत हासिल की। भाजपा ने 270 में से 181 सीटें जीती। लगातार तीसरी बार भाजपा दिल्‍ली के स्‍थानीय निकाय चुनाव में विजयी हुई है। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी 48 सीटों के साथ दूसरे स्‍थान पर रही। वहीं 29 सीटों के साथ कांग्रेस तीसरे पायदान पर रही।


छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों का हमला

छत्तीसगढ़ के सुकमा के बुरकापाल में 24 अप्रैल को नक्सलियों ने केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल जवानों पर हमला किया। इस हमले में के 25 जवान शहीद हो गए। दरअसल, सुकमा जिले के दोनापाल क्षेत्र में सडक निर्माण कार्य की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन के करीब 90 जवान तैनात किए गए थे। ये जवान जब दोपहर का भोजन कर रहे थे तभी करीब तीन सौ माओवादियों ने जिनमें महिला माओवादी भी शामिल थी घात लगाकर आधुनिक हथियारों के साथ हमला कर दिया।


बिहार विधानसभा में जीएसटी विधेयक पारित

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को बिहार विधानसभा ने 24 अप्रैल को पारित कर दिया। इसके अतिरिक्त विधानसभा में बिहार कराधान विधि (संशोधन) विधेयक-2017, बिहार राज्य विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, पटना विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक और भू-अर्जन, पुनर्वास और पुन:व्यवस्थापन में उचित प्रतिकार और पारदर्शिता अधिकार (संशोधन) विधेयक भी पारित किया गया।


राज्य में पुलिस के रिक्त पदों को भरने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को राज्य में पुलिस के डेढ़ लाख से अधिक रिक्त पदों को चार साल में भरने का निर्देश दिया है। अदालत ने तमिलनाडु और कर्नाटक की सरकारों को समयबद्ध तरीके से करीब 45 हजार पुलिस रिक्तियों को भरने का भी निर्देश दिया जबकि इस विषय में पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के हलफनामे पर असंतोष जाहिर किया।

खेल जगत

फीफा विश्व कप-2018 का पहला प्रायोजक बना हिसेंसी

चीन इलेक्ट्रानिक कम्पनी हिसेंसी ने 2018 फीफा विश्व कप के पहले प्रायोजक के तौर पर करार किया है। यह इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को प्रायोजित करने वाली पहली चीनी कम्पनी है। फीफा विश्व कप का आयोजन रूस में होना है।


विक्रम मल्होत्रा ने जीता स्कॉटलैंड ओपन स्क्वॉश खिताब

विक्रम मल्होत्रा ने एबरडीन में चल रही पीएसए विश्व टूर की स्पर्धा, नॉर्थ ऑफ स्कॉटलैंड ओपन स्क्वॉश टूर्नामेंट 2017 के फाइनल में महेश मनगांवकर को हराकर खिताब जीत लिया। विक्रम और महेश भारत से बाहर किसी पीएसए टूर की स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।


फेडरर ने जीता मियामी ओपन टेनिस खिताब

स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने 2 अप्रैल को स्पेन के राफेल नडाल को पराजित कर मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। 18 ग्रैंड स्लेम खिताब जीत चुके फेडरर की यह 91वीं करियर खिताबी जीत है जबकि यहां उनका तीसरा खिताब है।


पेस ने जीता लियोन चैलेंजर का खिताब

लिएंडर पेस ने 1 अप्रैल को कनाडा के अपने जोड़ीदार आदिल शम्सदीन के साथ लियोन चैलेंजर पुरुष डबल का खिताब जीत लिया। प्रतियोगिता के फाइनल में पेस-शम्सदीन की जोड़ी ने स्विट्जरलैंड के लुका मार्गारोली और ब्राजील के कारो जांपियेरी को पराजित किया।


सानिया-बारबोरा बनी मियामी ओपन टेनिस उप-विजेता

भारत की सानिया मिर्जा और उनकी चेक जोड़ीदार बारबोरा स्ट्राइकोवा मियामी ओपन टेनिस टूनार्मेंट के फाइनल में गेब्रिएला डाबरोवस्की और जू यिफान की जोड़ी से हार गयीं। इससे पहले सिडनी इंटरनेशनल में उपविजेता रहीं सानिया-बारबोरा के लिये यह इस सत्र का दूसरा फाइनल था जहां वे खिताब से चूक गयीं।


भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष का निधन

भारतीय बैडमिंटन संघ(बीएआई) के अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री अखिलेश दास का 12 अप्रैल को निधन हो गया। वह बैडमिंटन एशिया परिसंघ के उपाध्यक्ष, विश्व बैडमिंटन महासंघ की कार्यकारी परिषद के सदस्य और भारतीय ओलंपिक संघ में उपाध्यक्ष भी थे।


महिला हॉकी विश्व लीग ख़िताब भारत ने जीता

भारतीय महिला हॉकी टीम ने 10 अप्रैल को हॉकी विश्व लीग के दूसरे दौर का ख़िताब जीत लिया। कनाडा के वैंकूवर में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने चिली को 3-1 से पराजित किया। भारत की सविता को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का खिताब दिया गया। इस विश्व लीग ख़िताब कि कप्तानी रानी रामपाल ने की थी।


यूनुस ख़ान का क्रिकेट से संन्यास का फ़ैसला

पाकिस्तान के क्रिकेटर यूनुस खान ने 9 अप्रैल को संन्यास लेने का फैसला किया। इससे दो दिन पहले ही पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह अल हक ने क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान किया था। यूनुस खान ने 115 टेस्ट में 9977 रन बनाए हैं। उनके नाम 34 शतक और 32 अर्धशतक हैं।


भारतीय बॉक्सिंग संघ को आईओए से मान्यता मिली

भारतीय ओलंपिक असोसिएशन ने 9 अप्रैल को भारतीय बॉक्सिंग संघ (बीएफआई) को मान्यता दे दी। पिछले साल साल सितंबर में अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग संघ (AIBA) और खेल मंत्रायल अधिकारियों की निगरानी में बॉक्सिंग संघ के चुनाव हुए थे, जिसके बाद ही बीएफआई को खेल का जिम्म सौंपा गया।


रोहन बोपन्ना की जोड़ी को मोंटे कार्लो टेनिस टूर्नामेंट का खिताब

भारत के रोहन बोपन्ना और उरुग्वे के पाब्लो क्यूवास की जोड़ी ने 23 अप्रैल को मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का युगल खिताब जीत लिया। बोपन्ना की जोड़ी ने फाइनल में स्पेन के फेलिसियानो लोपेज और मार्क लोपेज की जोड़ी को पराजित किया। इस वर्ष चेन्नई ओपन का खिताब जीतने वाले बोपन्ना का क्यूवास के साथ इस साल के शुरु में जोड़ी बनाने के बाद से यह पहला फाइनल था।


महिला क्रिकेट टीम कोच की जिम्मेदारी तुषार अरोथे को

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मुख्य कोच पूर्णिमा राऊ को 21 अप्रैल को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया। अब उनकी जगह तुषार अरोथे कोच की भूमिका संभालेंगे। अरोथे को इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले महिला विश्व कप से ठीक पहले यह जिम्मेदारी दी गयी है। भारतीय महिला टीम का अगला बड़ा टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में चार टीमों के साथ सीरीज है जिसमें आयरलैंड और जिम्माब्वे भी शामिल हैं। इसके बाद टीम विश्वकप में हिस्सा लेगी जहां उसका पहला मुकाबला डर्बी में 24 जून को इंग्लैंड से होना है।


टी20 में क्रिस गेल के 10 हजार रन

वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने 18 अप्रैल को क्रिकेट के टी-20 में 10,000 रन पूरे करने का रिकार्ड बनाया। वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से गुजरात लॉयन्स के खिलाफ आईपीएल मैच के दौरान अपना तीसरा रन पूरा करते ही यह उपलब्धि हासिल की। गेल के नाम पर क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में 18 शतक और 60 अर्धशतक दर्ज हैं।


सिंगापुर ओपन का ख़िताब साईं प्रणीथ को

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीथ ने 16 अप्रैल को सिंगापुर ओपन सुपर सिरीज़ का ख़िताब जीत लिया। साई प्रणीथ ने फ़ाइनल मुक़ाबले में हमवतन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को पराजित किया। सिंगापुर ओपन सुपर सिरीज़ के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब फ़ाइनल मुक़ाबले में बैडमिंटन कोर्ट के दोनों ओर भारतीय खिलाड़ी थे।


शिव कपूर ने जीता यींगडर हैरिटेज गोल्फ टूर्नामेंट

भारतीय गोल्फर शिव कपूर ने 29 मई को पहला यींगडर हैरिटेज गोल्फ टूर्नामेंट जीत लिया। कपूर ने 2005 में वॉल्वो मास्टर्स के रूप में अपना पहला एशियाई टूर खिताब जीता था। इसके बाद वह चार अवसरों पर दूसरे और तीन बार तीसरे स्थान पर रहे।


एशियन ग्रां प्री एथलेटिक्स में भारत को 7 पदक

भारतीय शॉटपुटर मनप्रीत कौर ने 24 अप्रैल को चीन में आयोजित एशियन ग्रां प्री एथलेटिक्स मीट के पहले चरण में राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा भारतीय एथलीटों ने चार रजत और दो कांस्य पदक भी जीते। जिसके चलते देश के खाते में पहले दिन सात पदक आए। पंजाब की मनप्रीत ने 18.86 मीटर दूरी के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसके साथ ही उन्होने अगस्त में लंदन में होने वाले आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया।

विविध घटनाक्रम

7 अप्रैल: विश्व स्वास्थ्य दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस का थीम है- अवसाद: आओ चर्चा करें (Depression: Let’s Talk) विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनियाभर में 30 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जो अवसाद के शिकार हैं, जिसके कारण उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है और वे अक्षमता का शिकार हो रहे हैं।


राष्ट्रपति ने प्रदान किए वीरता पुरस्कार

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने 6 अप्रैल को अदम्य साहस के लिए 1 कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, 15 परम विशिष्ट सेवा पदक और 2 उत्तम युद्ध सेवा पदक प्रदान किये। गोरखा रायफल के लांस हवलदार प्रेम बहादुर रेश्मी मगर को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। 13 शौर्य चक्रों में से चार मरणोपरांत दिये गये हैं। जम्मू कश्मीर पुलिस के हैड कांस्टेबल संजवान सिंह, राष्ट्रीय रायफल के नायब सुबेदार के वी सुब्बा रेड्डी, एनएसजी के लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन ई के और राष्ट्रीय रायफल के नायक गावडे पांडुरंग महादेव को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।


शास्त्रीय गायिका किशोरी अमोनकर का निधन

जानी-मानी हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका किशोरी अमोनकर का 3 अप्रैल को निधन हो गया। ख़्याल, ठुमरी और भजन गायिकी में दुनियाभर के संगीत रसिकों के दिलों में बसी किशोरी अमोनकर का वास्ता संगीत के जयपुर अतरौली घराने से रहा है। उनकी रुचि फिल्म संगीत में भी थी। साल 1964 में आई फ़िल्म गीत गाया पत्थरों ने का टाइटल सॉन्ग उन्होंने गाया था। कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 1987 में पद्म भूषण और 2002 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 2010 में वह संगीत नाटक अकादमी की फेलो बनीं।


गुड फ्राइडे: एक दृष्टि

गुड फ्राइडे ईसा मसीह के बलिदान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस्टर वीक के आखिरी शुक्रवार को मनाए जाने वाले इस पर्व के दिन ईसाई धर्म के अनुयायी प्रभु यीशु को याद करते हैं। एक मसीहा ने धर्म के नाम पर आडंबर फैलाने वालों को मानव जाति का शत्रु बताया। धर्मपंडितों ने ईसा के दिए संदेश को धर्म की अवमानना कहा और ईशु को मृत्युदंड की कठोर सजा सुना दी। फांसी से पहले यीशु को कई तरह की यातनाएं दी गईं। मसलन, यीशु के सिर पर कांटों का ताज रखा गया। उन्हें कंधे पर उठाकर गोल गोथा नामक जगह ले गए। जहां उन्हें सलीब पर चढ़ा दिया गया। जिस दिन यीशु को सूली पर चढ़ाया गया, वह दिन शुक्रवार था। यीशु ने ऊंची आवाज में परमेश्वर को पुकारा- हे पिता मैं अपनी आत्मा को तेरे हाथों में सौंपता हूं। ऐसे शब्द कहने के बाद ही यीशू ने अपने प्राण त्याग दिए। ईसा मसीह ने विरोध और यातनाएं सहते हुए अपने प्राण त्यागे थे। उन्हीं की आराधना और वचनों के माध्यम से इंसानियत की राह पर चलने का ज्ञान देने वाला दिन गुड फ्राइडे कहलाता है।


14 अप्रैल: आंबेडकर जयंती

प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है। इस दिन को ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है, क्योंकि जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करने वाले प्रतिभाशाली डॉ॰ भीमराव आंबेडकर को समानता के प्रतीक और ज्ञान के प्रतीक भी कहां जाता है। भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के महू में हुआ था। बाबा साहेब को आधुनिक भारत का निर्माता कहा जाता है।


‘बिजनेसवुमेन ऑफ द ईयर’ आशा खेमका

भारतीय मूल की शिक्षाविद् आशा खेमका को बर्मिंघम (ब्रिटेन) में ‘एशियन बिजनेसवुमेन ऑफ द ईयर’ चुना गया है। 65 वर्षीय खेमका वेस्ट नॉटिंघमशायर कॉलेज की प्रिंसिपल और सीईओ हैं। उनको शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। बिहार के सीतामढ़ी जिले में जन्मी खेमका 25 साल की उम्र में अपने पति और बच्चों के साथ ब्रिटेन आ गई। वर्ष 2013 में उनको ब्रिटेन के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार डेम कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ दि ब्रिटिश एम्पायर से सम्मानित किया गया। वर्ष 1931 में धार राज्य की महारानी लक्ष्मीदेवी बाई साहिबा के बाद वह भारतीय मूल की पहली डेम है।


9 अप्रैल: महावीर जयंती

प्रत्येक वर्ष 9 अप्रैल को जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती मनाई जाती है। जैन धर्म के चौबीस तीर्थंकरों में अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर ने अहिंसा और मानव प्रेम का संदेश दिया था। भगवान महावीर का जन्म बिहार में लिच्छिवी वंश में हुआ था।


पहली गैर-श्‍वेत जज बनी भारतीय मूल की महिला

भारतीय मूल की एक महिला लंदन की ओल्ड बैले अदालत की पहली गैर-श्‍वेत जज बन गई हैं। अनुजा रवींद्र धीर अदालत में सबसे कम उम्र की सर्किट जज भी हैं। धीर का जन्म स्कॉटलैंड के ड्यूनडी में हुआ था। वह भारतीय अप्रवासी दंपति की संतान हैं। उन्होंने 23 वर्ष तक वकालत की है।


दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड की घोषणा

दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड 2017 की घोषणा कर दी गयी है। इन पुरस्कारों में ऐश्वर्या राय बच्चन को उनकी फिल्म ‘सरबजीत’ के लिए दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। ऐश्वर्या के अलावा, म्यूजिक कैटेगरी में जुबिन नौटियाल और पायल देव को ‘काबिल’ के टाइटल सॉन्ग के लिए बेस्ट सिंगर चुना गया। बेस्ट डांडिया क्वीन का अवॉर्ड फाल्गुनी पाठक को दया गया। फिल्म, क्लासिकल और डिवोशनल म्यूजिक में योगदान के लिए अनूप जलोटा को यह अवॉर्ड दिया गया। म्यूजिक इंडस्ट्री में लिरिक्स का योगदान देने के लिए जावेद अख्तर को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड दिया गया। सैयामी खेर को फिल्म ‘मिर्ज्या’ के लिए बेस्ट डेब्यू का दादा साहब फाल्के अवॉर्ड दिया गया। जीनत अमान को सेरेमनी के दौरान लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इन सबके अलावा, राजू श्रीवास्तव, कीर्ति कुल्हरी, पियूष मिश्रा, हेमा मालिनी, राणा दग्गुबती और उर्वशी रौतेला को दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।


21 अप्रैल: 11वां सिविल सेवा दिवस

20-21 अप्रैल को दिल्ली के विज्ञान भवन में 11वां सिविल सेवा दिवस समारोह मनाया गया। सिविल सेवा दिवस पर दिए जाने वाले पुरस्कारों के लिए प्राथमिकता वाले पांच कार्यक्रमों को चिह्नित किया गया है जिनमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया और ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार शामिल हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के पांच प्रमुख कार्यक्रमों प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, ई-नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट और स्टैंडअप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भी अधिकारियों को पुरस्कार प्रदान किए।


18 अप्रैल: विश्व विरासत दिवस

प्रत्येक वर्ष 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित कर ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व की धरोहरों को सही सलामत आने वाली पीढ़ियों को सौंपने और ये सिलसिला जारी रखने का संदेश दिया जाता है। विश्व विरासत दिवस की नींव पड़ी थी साल 1982 में जब फ़्रांस आधारित अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद् ने इस दिन की घोषणा की। 1983 में यूनेस्को की आम सभा में भी 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस मनाए जाने को मंज़ूरी दी गई। इस साल के विश्व विरासत दिवस का विषय है – “सांस्कृतिक विरासत और सतत पर्यटन“।


महालेखा नियंत्रक पद पर एन्थोनी लिएन्जुआला की नियुक्ति

केंद्र सरकार ने 30 अप्रैल को एन्थोनी लिएन्जुआला को भारत का महालेखा नियंत्रक (सीजीए) नियुक्त किया है। वे भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) के 1982 बैच के अधिकारी है। वह इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले अधिकारी हैं।


फ़िल्म अभिनेता विनोद खन्ना का निधन

फ़िल्म अभिनेता विनोद खन्ना का 27 अप्रैल को निधन हो गया। वे 70 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। विनोद खन्ना का जन्म 1946 में पेशावर में हुआ था। वे पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी के सांसद भी थे। वे केंद्र सरकार में पर्यटन व विदेश राज्य मंत्री भी रहे। विनोद खन्ना ने 140 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया था। 1968 में मन का मीत फिल्म के साथ उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। साल 2015 में आई दिलवाले उनकी अंतिम अभिनीत फिल्म रही।


चर्चा में: इमान अहमद

मोटापे का इलाज करने भारत आई मिस्र की नागरिक इमान अहमद को अब मुंबई से अबू धाबी के एक अस्पताल भेजा जाएगा। इमान अहमद को यूएई के बुरजील अस्पताल भेजा जाएगा। इमान की बहन शाइमा सलीम ने आरोप लगाया था कि सैफी अस्पताल में उनका सही से इलाज नहीं हो रहा है। निजी स्वामित्व वाले अस्पताल ने दावा किया कि इमान का वजन घटकर 176 किलोग्राम हो गया है जो पिछले साल 500 किलोग्राम था।


भारत की सृष्टि कौर बनी मिस टीन यूनीवर्स

भारत की सृष्टि कौर ने 25 प्रतियोगियों को पराजित करते हुए मिस टीन यूनीवर्स-2017 का खिताब अपने नाम कर लिया। कनाडा की समांथा पीरे और मैक्सिको की ऐरी ट्रावा दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहीं। इस प्रतियोगिता का आयोजन 26 अप्रैल को निकारागुआ में रूबेन डैरियो नेशनल थियेटर में किया गया। कौर ने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय परिधान का पुरस्कार भी अपने नाम किया।


सीआरपीएफ और आईटीबीपी के नये महानिदेशक

केंद्र सरकार ने 26 अप्रैल को राजीव राय भटनागर को सीआरपीएफ का नया महानिदेशक नियुक्त किया। पिछले दो महीने से यह पद खाली थी। सरकार ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के पद के लिए 1983 बैच के अधिकारी आर के पचनंदा के नाम को भी मंजूरी दे दी।


सीबीआई के पूर्व प्रमुख रंजीत सिन्हा पर भ्रष्टाचार का केस

सीबीआई के पूर्व प्रमुख रंजीत सिन्हा पर कोयला घोटाले की जांच प्रभावित करने के मामले में सीबीआई ने 25 अप्रैल को भ्रष्टाचार का केस दायर किया। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सिन्हा पर लगे इन आरोपों की जांच के लिए सीबीआई के पूर्व निदेशक एम एल शर्मा की समिति गठित की थी। इस समिति की रिपोर्ट देखने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रथम दृष्टया यह लगता है कि सिन्हा ने अपने पद का दुरुपयोग किया है।


25 अप्रैल: विश्व मलेरिया दिवस

प्रत्येक वर्ष 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल मलेरिया दिवस की थीम है ‘End Malaria for Good’, यानि हमेशा के लिए मलेरिया का ख़ात्मा किया जाए। इस के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन मलेरिया से बचाव, इससे मुक़ाबले के लिए प्रभावी रणनीति और इससे होने वाली मौतों में कमी लाने के उपायों पर ज़ोर दे रहा है।


24 अप्रैल: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पिछले दिनों के कर्रेंट अफेयर्स एवं क्विज
जून:
1 से 7
जून:
8 से 15
मई:
16 से 23
मई:
24 से 31
मई:
1 से 31